खेल

दिल्ली का ज्ञान मंदिर स्कूल बना राष्ट्रीय चैम्पियन
नई दिल्ली > दिल्ली के ज्ञान मंदिर स्कूल ने उड़ीसा मे आयोजित राष्ट्रीय सीबीएसई तायकवांडो चैंपियनशिप मे शानदार प्रदर्शन करते हुए ओवर ऑल खिताब जीता। दिल्ली तायकवांडो एसोसिएशन के महासचिव और टूर्नामेंट आब्र्जबर हर्षप्रिय के अनुसार देश के 250 स्कूलों के 600 खिलाडिय़ों ने चैंपियनशिप में भाग लिया। स्नेहा साहू के स्वर्ण पदक के दम पर दिल्ली ने अधिकाधिक अंक अर्जित किए। निर्भय सिंह ने रजत और आर्यन तनवर, ईशिता तनवर,आयुषी और योगेश ने कांस्य पदक जीते। आयोजकों ने दिल्ली के स्कूल के प्रदर्शन को अभूतपूर्व बताया और कहा कि दिल्ली के खिलाडिय़ों मे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में पदक जीतने की क्षमता है।
 
एशेज में इंग्लैंड को टक्कर देने को तैयार है मिचेल और हेजलवुड
सिडनी > एशेज सीरीज में गेंदबाजी में ऑस्‍ट्रेलिया के प्रदर्शन का बहुत कुछ दारोमदार 145 की गति से गेंद फेंकने वाले मिचेल स्‍टार्क पर होगा। इसी बात को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के ठीक पहले मिचेल स्‍टार्क ने घरेलू मैच में हैट्रिक लेते हुए अपना शानदार फॉर्म दिखाया है। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अपने इस प्रदर्शन के दम पर इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों को चेतावनी दे डाली है। स्‍टार्क ने शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए हैट्रिक ली। न्यूसाउथ वेल्स के लिये खेलते हुए स्‍टार्क ने लगातार गेंदों में जैसन बेहरेनडोर्फ, डेविड मूडी और सिमोन मैकिन के विकेट चटकाकर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया। मैच में उन्‍होंने 20 ओवर में 56 रन देकर चार विकेट लिए। टीम के एक अन्य तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुये सिर्फ 13 रन देकर तीन विकेट लिए। उम्मीद की जा रही है कि एशेज में स्टार्क और हेजलवुड टीम के लिये गेंदबाजी को धार देने का काम करेंगे। स्‍टार्क चोट के कारण ऑस्‍ट्रेलिया के लिए लगातार क्रिकेट नहीं खेल पाए हैं, मिचेल जॉनसन के संन्‍यास लेने के बाद उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी का आधार स्‍तंभ माना जाता है।
 
बेटियों की बल्ले-बल्ले, हर खिलाड़ी को मिलेंगे 1-1 लाख
नई दिल्ली रविवार को हॉकी इंडिया ने एशिया कप विजेता भारतीय महिला टीम की प्रत्येक सदस्य को सोमवार को एक-एक लाख रूपए का पुरस्कार देने की घोषणा की। भारतीय टीम ने जापान के काकामिगाहारा में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में चीन को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 ये हराकर 2004 के बाद पहली बार एशिया कप खिताब जीता था।इसके बाद सभी खिलाडिय़ों की बल्ले-बल्ले हो गई है।
 
टी-20 का चैपिंयन कौन-फैसला आज, बारिश बन सकती हैं विलेन
तिरूवनंतपुरम टी-20 सीरिज में एक-एक मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर चल रही दोनों टीमों में से चैपियन कौन होगा इसका फैसला आज होगा। जहां विराट सेना आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ निर्णायक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।
 
प्रताप स्कूल ने बॉक्सिंग में जीते दो पदक
सोनीपत ग राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल, खरखौदा के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ने 2 पदक जीते। 28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक चेन्नई में हुई 46वीं राष्ट्रीय जूनियर पुरुष बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्कूल के खिलाडिय़ों ने दो कांस्य पदकों पर कब्जा किया। पदक विजेता खिलाडिय़ों में दीपक 64 किलोग्राम व 81 किलोग्राम भार वर्ग में मुकुल ने यह पदक प्राप्त किए। विजेता खिलाडिय़ों का विद्यालय प्रागंण में पहुंचने पर विद्यालय प्रबंधक ओमप्रकाश दहिया व खेल निदेशक प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच सौरभ सहरावत, सतनारायण गुप्ता, विकास कुमार ने स्वागत किया।
 
रूस में फुटबाल विश्व कप के दौरान आतंकी हमले होने का डर
मास्को > दुनिया के कई ताकतवार देशों में लगातार आंतकी हमले हो रहे हैं इसी कड़ी में अब रुस को भी इन आंतकी हमलों से डरा हुआ है। इसी बीच रूस ने कहा है कि अगले साल फुटबाल विश्वकप की मेजबानी के दौरान वह आतंकी हमले के खतरे से निपटने के लिए असाधारण कदम उठाएगा क्योंकि सीरिया में उसके सैन्य अभियान ने देश को जिहादियों का मुख्य निशाना बना दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग में अप्रैल में मेट्रो में बम धमाके में 15 लोगों की मौत हो गई थी जो हाल के समय में रूस की सरजमीं पर सबसे बड़े हाई प्रोफाइल आतंकी हमलों में से एक है। अगस्त में साइबेरिया में सात लोगों को चाकू घोंपकर मारने के बाद इस तरह के और हमलों का डर बढ़ गया है। दावा किया जा रहा था कि यह हमला इस्लामिक स्टेट समूह ने किया है।
 
मेसी के 600वें मैच में अल्कासेर ने बार्सिलोना को दिलाई जीत
बार्सिलोना > अपाको अल्कासेर के दो गोलों की बदौलत स्पेनिश लीग में बार्सिलोना ने सेविला को 2-1 से हराया और इस जीत के साथ बार्सिलोना अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। यह बार्सिलोना के लिए मेसी का 600वां मैच था। इस जीत के बाद बार्सिलोन के 31 अंक हो गए है और वह दूसरे स्थान पर चल रही वालेंसिया से 4 अंक आगे है। बार्सिलोना ने मैच के पहले हाफ में अपना दबदबा बनाए रखा और मेसी ने पूरे मैच में अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन किया। लेकिन दूसरे हाफ के शुरुआती क्षणों में वालेंसिया को वापसी के मौके भी दिए। मैच के 23वें मिनट में अल्कासेर ने पहला गोल किया। दूसरे हाफ में सेविला के गुइडो पिजारो ने बार्सिलोना की कमजोर शुरुआत का फायदा उठाते हुए 58वें मिनट में गोल कर स्कोर को 1-1 कर दिया।
 
मोरक्को क्लब वेदाद ने जीता अफ्रीकन चैम्पियंस लीग खिताब
कासाब्लांका > मोरक्को के फुटबाल क्लब वेदाद कासाब्लांका ने मिस्र के क्लब अल अहली को 1-0 से हराकर अफ्रीकन चैम्पियंस लीग खिताब जीत लिया। मोहम्मद वी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में वेदाद के लिए वालिद कोउर्ती ने विजयी गोल किया। कोउर्ती द्वारा 69वें मिनट में किए गए गोल की मदद से वेदाद ने अपना दूसरा अफ्रीकन चैम्पियंस लीग खिताब जीता। इससे पहले वेदाद ने 1992 में यह खिताब जीता था। अब वेदाद की टीम दिसम्बर में संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले फीफा क्लब विश्व कप में हिस्सा लेगी।
 
पूर्व पत्नी को याद कर रो पड़ा यह पूर्व फुटबालर जैमी
नई दिल्ली > इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर जैमी रेडक्नेप के पारिवारिक जीवन में आए तूफान ने उन्हें अंदर से तोड़ कर रख दिया है। 44 वर्षीय जैमी पारिवारिक जीवन में एक निष्ठावान व्यक्ति रहे हैं। कुछ महीने पहले तक उनके जीवन में सब कुछ अच्छा था।
 
‘‘खेलो इंडिया’महिला खेल की चयन ट्रायल का आयोजन
सीधी > जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ग्वालियर (मध्यप्रदेश) के निर्देशानुसार ‘‘खेलो इण्डिया’’ योजनान्तर्गत आयोजित होने वाली महिला खेल प्रतियोगिता हॉकी, वास्केटवाल, एवं वालीवाल खेलो में म0प्र0 टीम के चयन हेतु चयन ट्रायल का आयोजन दिनांक 08.11.2017 को श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया खेल परिसर कम्पू ग्वालियर में प्रात: 10:00 बजे से किया जा रहा है। जिसमें महिला खिलाड़ी की आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित है जो 31 दिसम्बर 2017 की स्थिति में आयु की गणना की जावेगी। चयन ट्रायल में कोई भी महिला चाहे कार्यरत हो, अध्ययनरत हो अथवा अन्य कोई भी हो उक्त चयन ट्रायल में सम्मिलित हो सकती है। खिलाडिय़ो को यात्रा, किराया, भोजन का व्यय स्वयं करना पडेगा। केवल आवास व्यवस्था विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।अत: चयन ट्रायल में भाग लेने वाली इच्छुक महिला खिलाड़ी मूल जन्म प्रमाण-पत्र, अंकसूची, आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं 02 पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ के साथ भाग ले सकती है।
 
शूटिंग और बॉक्सिंग में 2 स्वर्ण, 3 रजत व 1 कांस्य
समालखात्नचुलकाना रोड पर स्थित डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के खिलाडिय़ों ने डीएवी नेशनल स्पोर्टस के अंतर्गत पुलिस पब्लिक डीएवी स्कूल अंबाला में आयोजित हुई क्षेत्री स्तर पर शूटिंग व बॉक्सिंग प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण, 3 रजत व 1 कांस्य पदक जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया। सोमवार को स्कूल पहुंचने पर प्राचार्य सपना गोयल ने विजेता खिलाडिय़ों व कोच को फूलमाला पहनाकर सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कोच सुरेंद्र सरोहा ने बताया कि क्षेत्रीस्तर पर शूटिंग स्पर्धा में पिस्टल 10 मी. रेंज में ललित ने कांस्य पदक, ओपन राइफल 10 मी. रेंज में सागर ने रजत पदक जीता। बॉक्सिंग में 49 से 52 वर्गभार में खेलते हुए प्रवीण ने स्वर्ण पदक, छात्रा अदिति ने 62 से 64 वर्गभार में रजत पदक, जुडो में देवसि ने स्वर्ण पदक हासिल किया। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।
 
भारत-चीन के बीच होगा एशिया हॉकी कप का फाइनल
काकामिघारा भारतीय महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली। टीम ने सेमीफाइनल में जापान को 4-2 से हराया। चीन की टीम भी दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में पहुंच चुकी है। उसने कोरिया को 3-2 से हराया। 6 नवंबर को होने वाले फाइनल में भारत और चीन का सामना होगा।
 
विराट एंड कंपनी की बल्ले-बल्ले बिजनेस क्लास में करेगी सफर
नई दिल्ली विराट सेना क्रिकेट में कामयाबी की नई बुलंदियां छू रही। इस बात का ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब नई सुविधा देने की तैयारी में है। ये सुविधा उनके हवाई सफर के दौरान मिलेगी। उल्लेखनीय हैं कि वर्ष भर टीम इंडिया को कई हवाई यात्राएं करनी पड़ती हैं।
 
शशांक ने दो स्वर्ण और लतिका ने एक रजत पदक देश को दिलाया
भोपाल कनाड़ा में पिछले दिनों आयोजित कॉमनवेल्थ ताइक्वांडो चैम्पियनशिप2 017 में ताइक्वांडो अकादमी के खिलाड़ी शशांक सिंह पटेल ने देश को एक स्वर्ण दिलाया। शशांक पटेल ने कनाडा ओपन ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में भी एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। कॉमनवेल्थ ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में शशांक सिंह पटेल ने जहां फायनल मुकाबले में कनाडा के खिलाड़ी को हराया वहीं कनाडा ओपन ताइक्वांडो चैम्पियनशिप के फायनल मुकाबले में यू.एस.ए. के खिलाड़ी को परास्त कर देश को दो स्वर्ण दिलाए। उन्होंने दोनों चैम्पियनशिप के -78 किलोग्राम जूनियर वर्ग में यह पदक अर्जित किए। इसी तरह कॉमनवेल्थ ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में अकादमी की खिलाड़ी लतिका भण्डारी ने एक रजत पदक जीता। लतिका भण्डारी ने सेमी फायनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी को परास्त कर फायनल में जगह बनाई और फायनल मुकाबले में रजत पदक अर्जित किया। लतिका भण्डारी ने सीनियर वर्ग के -53 किलोग्राम भारवर्ग में यह पदक अर्जित किया।
 
आज जीते तो सीरीज पर कब्जा
राजकोट दिल्ली में पहला टी-20 मैच हराकर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा पांच साल में तीसरी टी20 श्रृंखला जीतने का होगा। जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी। भारत ने दिल्ली में पहला टी2 0 मैच 53 रन से जीता और अब आज यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2.0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा। शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई।
 
कोई बहाना नहीं, भारत ने हमें हर क्षेत्र में पछाड़ा: विलियमसन
नई दिल्ली 5 टी-20 मैचों में भारत को हराने वाली कीवी टीम बुधवार को अपना छटंवा मुकाबला हार गई। इस हार के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने यहां कहा कि भारत ने टी-20 श्रृंखला के पहले मैच में उनकी टीम को हर क्षेत्र में पछाड़ दिया। इसके साथ ही अपनी टीम के दौर छोड़े गये कैचों पर भी निराशा व्यक्त की।
 
टीम इंडिया की जीत से पाकिस्तान में जश्न
नई दिल्ली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 में 53 रनों से हराया, यह पहला मौका था जब टीम इंडिया ने कीवीयों पर टी-20 पर जीत दर्ज की। बता दें कि इसके पहले भारत और न्यूजीलैंड पांच बार भिड़ीं हैं,जिसमें सारे मैच कीवियों ने ही जीते। टीम इंडिया ने भले ही यह मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली हो, लेकिन इससे भारत से ज्यादा पाकिस्तान में जश्न का माहौल है।
 
श्रीकांत को दो करोड़ रुपये का पुरस्कार देगी आंध्र प्रदेश सरकार
अमरावती > पूर्व खेलमंत्री विजय गोयल द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए किदांबी श्रीकांत को नामांकित करने के बाद उनके घरेलू राज्य आंध्रप्रदेश की सरकार ने इस बैडमिंटन खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है। राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद आंध्र प्रदेश के सूचना मंत्री के श्रीनिवासुलु ने इस पुरस्कार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुंटूर जिले के रहने वाले श्रीकांत को डिह्रश्वटी कलेक्टर के दर्जे की सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। पिछले हफ्ते फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाले श्रीकांत एक कैलेंडर वर्ष में चार सुपर सीरीज टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय और दुनिया के चौथे खिलाड़ी बने थे।
 
गगन नारंग की वापसी रजत पदक जीता, तीन और पदक भारत की झोली में आए
नई दिल्ली > ऑस्ट्रेलिया के बिस्वेन में चल रही कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजों का पदक जीतने का सिलसिला आज भी जारी रहा। आज लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता हरियाणा के गगन नारंग ने अंतरराष्ट’ीय पदक जीतने की वापसी करते हुए 50 मीटर राइफल प्रोन में रजत जीता। नारंग का इस साल यह पहला पदक है। युवा स्विह्रिश्वनल ने राइफल प्रो में कांस्य जीता। अनुभवी अन्नु राज सिंह ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक पर निशाना लगाया। भारत अभी तक प्रतियोगिता में 10 पदक जीत चुकी है। ऑस्ट’ेलिया के डेन सम्पसन ने कॉमनवेल्थ खेलों का रिकार्ड बनाने हुए स्वर्ण पदक (50 मीटर राइफल प्रोन)जीता।
 
क्वार्टर फाइनल में पहुंची मेरीकाम
वियतनाम > भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकाम पहले दौर का मुकाबला आसानी से जीतने के बाद एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।5 बार की विश्व चैम्पियन और ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकाम ने स्थानीय मुक्केबाज दियेम थि त्रिन्ह कीयू को लाइट फ्लायवेट (48 किलो) में बंटे हुए फैसले पर हराया। इस वर्ग में 4 बार की स्वर्ण पदक विजेता मेरीकाम ने अपने पसंदीदा भारवर्ग में वापसी की है। वह इससे पहले 51 किलो वर्ग में खेल रही थी जिसे 2012 में ओलंपिक भारवर्ग बनाया गया। मैच के दौरान मैरीकाम ने धीमी शुरूआत की लेकिन दूसरे राउंड में रफ्तार पकड़ी। उसने कीयू को कोई भी सीधा पंच लगाने का मौका नहीं दिया। अब मेरीकाम का सामना चीनी ताइवै की मेंग चियेह पिंग से होगा जिसने थाईलैंड की पानप्रदाब ह्रश्वलोदसाइ को हराया। इस टूर्नामेंट में 20 देशों के 107 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।