खेल

भारत के विवान ने आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप में जीता कांस्य
सिडनी > भारत के उभरते हुए निशानेबाज विवान कपूर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में यहां कांस्य पदक जीता है। इससे पहले इटली के पोरपेटो में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 18वें स्थान पर रहे कपूर ने ट्रैप स्पर्धा में 30 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता था। विवान ने चीनी ताइपे के कुन पी यांग को पीछे छोड़ा। उन्होंने पहले स्थान के लिए चीन के ओयुयांग यिलियु को पराजित किया। वहीं भारत के ही सैम जॉर्ज सजन क्रिस्टोफर रमेश (402.5) ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में छठा स्थान हासिल किया। उन्होंने क्वॉलिफिकेशन में 1140 अंक बनाए थे। इस स्पर्धा में भाग लेने वाले अन्य भारतीयों में हर्षित बिंजवा, सरताज सिंह तिवाना और मिथलेश बाबू 9वें, 12वें और 13वें स्थान पर रहे। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीते हैं और वह चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।
 
साई सेंटर की खराब हालत पर भडक़े खेल मंत्री राठौड़
बेंगलुरु केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भारतीय खेल प्राधिकरण के बेंगलुरु स्थित प्रीमियर नैशनल ट्रेनिंग सेंटर की खराब हालत देखकर हैरान हो गये। इस दौरान खेल मंत्री ने तैराकी परिसर, हॉकी मैदान, शूटिंग रेंज और ऐथलेटिक मैदान का निरीक्षण किया और खराब हालातों के लिए इससे जुड़ी एजेंसियों को जमकर फटकार लगाई ।
 
आस्ट्रेलियाई और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला आज
मुंबई भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल में मिली हार को भूलकर गुरुवार को यहां त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला के पहले मैच में आस्ट्रेलिया का सामना करेगी। इस टूर्नामेंट की तीसरी टीम इंग्लैंड है। इस श्रृंखला के सभी मैच क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के ब्रेबोर्न स्टेडियम में होंगे।
 
धोनी और आडवाणी सहित छह खिलाड़ी पद्म पुरस्कार से सम्मानित
नई दिल्लीत्न राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 6 खिलाडिय़ों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के अलावा स्नूकर में पंकज आडवाणी को भी पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं वेट लिफ्टर मीरा बाई चानू, टेनिस स्टार सोमदेव वर्मन, तैराक मुरली पेटकर और बैडमिंटन खिलाड़ी किंदाबी श्रीकांत को पद्म श्री सम्मान दिया गया। श्रीकांत ने पिछले सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चार सुपर सीरीज खिताब सहित छह खिताब जीते थे।वहीं भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता तैराक पेतकर ने 1972 के पैरालंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था। सोमदेव ने 2010 में हुए दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों और ग्वांग्झू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे।
 
हसीन मामले का शीघ्र निपटारा चाहते हैं मोहम्मद शमी
नई दिल्ली तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी पत्नी हसीन जहां के लगाये सभी आरोपों को आधारहीन बताते हुए कहा कि वह उन्हें साबित नहीं कर पायेगी। अब मैं देखना चाहता हूं कि वह आगे क्या करेंगी। उन्होंने कहा कि मैं और मेरा परिवार इस विवाद को शीघ्र समाप्त करना चाहते हैं।
 
विश्व कैडेट विजेता मनीषा को 52 किलो का खिताब
नई दिल्ली सांतवी आल इण्डिया चंदगीराम गोल्ड कप कुश्ती प्रतियोगिता में 750 से भी ज्यादा बच्चों व सीनियर महिला व ह्रश्वपुरुष पहलवानों ने भाग लिया 7 भारत केसरी जगदीश कालीरमन अपने पिता पद्मश्री मास्टर चन्दगीराम की याद में यह दंगल हर आयोजित करते है।
 
निधास कप : मियांदाद के छक्के से आगे निकल गए कार्तिक
कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगा कर दिनेश कार्तिक ने न सिर्फ भारत को निधास कप का चैंपियन बना दिया, बल्कि टीम इंडिया की इज्जत भी बचा ली. अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए पांच रन चाहिए था. भारत लगभग मैच हार चुका था.
 
आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मेघन स्कट ने जेस होलोओके से किया समलैंगिक विवाह
सिडनी ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज मेघन स्कट ने जेस होलोओके से समलैंगिक विवाह कर लिया है। सारे रीती-रिवाजों को दरकिनार करते हुए ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की प्रतिभाशाली खिलाड़ी मेघन स्कट और जेस ने विवाह कर लिया है। ज्ञात हो कि आस्ट्रेलिया में पिछले साल दस सितंबर को ही समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिली है।
 
फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश भारत से मुकाबला आज
कोलंबो कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शक उस समय हैरान रह गए, जब निदाहास ट्राफी के छठे मुकाबले के आखिरी ओवर में बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने अचानक अपने खिलाडिय़ों को वापस पवेलियन बुलाना शुरू कर दिया।
 
तब कस्र्टन और धोनी ने विराट को शामिल करने से कर दिया था इंकार : वेंगसरकर
मुम्बई पूर्व क्रिकेट कप्तान और चयन समिति के अध्यक्ष रहे दिलीप वेंगसरकर ने एक अहम खुलासा करते हुए कहा है कि एक समय कोच गैरी कर्स्टन तथा कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने विराट कोहली को टीम में शामिल करने से मना कर दिया था क्योंकि उस समय इन दोनो ने ही विराट को खेलते हुए नहीं देखा था।
 
शमी को समझ नहीं आ रहा पत्नी ने क्यों लगाया आरोप
मुरादबाद भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी पत्नी हसीन जहां के आरोपों से बेहद आहत हैं। शमी ने हसीन के आरोपों को खारिज करते हुए कहा जो कुछ फेस बुक पर पोस्ट हुआ वह मैंने नहीं किया।
 
बांगलादेश ने भारत को दिया 140 रनों का लक्ष्य
कोलंबो श्रीलंका में खेली जा रही तीन देशों के बीच त्रिकोणीय टी-20 प्रतियोगिता में आज आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में बांगलादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 140 रनों का लक्ष्य दिया। बांगलादेश के शीर्ष बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को माकूक जबाव नहीं दे पाए। बांगलादेश का पहला विकेट मात्र 20 के स्कोरपर पवेलियन लौट आया।
 
महिला हॉकी : भारतीय टीम ने दूसरे मैच में भी द. कोरिया को 3-2 से हराया
सियोल भारतीय महिला हॉकी टीम ने दूसरे मैच में भी दक्षिण कोरियाई टीम को 3-1 से हराकर अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। भारतीय टीम ने पहले मैच में 1-0 से जीत हासिल की थी। इसके बाद मंगलवार को खेले गए दूसरे मैच में 3-2 से जीत के साथ ही भारतीय टीम पांच मैचों की इस सीरीज में 2-0 से आगे हो गयी है।
 
विराट और पुजारा अपने स्थान पर बरकरार
दुबई आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पांचवे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 109 रन देकर नौ विकेट लिए थे जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 118 रन से हराया।
 
विश्व कप निशानेबाजी में भारत की मनु ने दूसरा स्वर्ण जीता
मेक्सिको > इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। सोमवार रात हुए मिश्रित मुकाबलों में भारत को दो और पदक मिले । इसमें एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक शामिल है। भारत के लिए मिश्रित मुकाबलों का स्वर्ण मनु और ओम प्रकाश मिथरवाल की टीम ने जीता। यह सोने का पदक 10 मीटर एयर पिस्टल (मिश्रित इवेंट) में आया। मनु का यह दूसरा पदक है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में स्वर्ण जीता था। वह सिर्फ 16 साल की हैं। भारत के लिए सोमवार को दूसरा पदक कांस्य रहा जो दीपक कुमार-मेहुली घोष ने जीता था। उन्होंने 10 मीटर राइफल इवेंट (मिश्रित इवेंट) में हिस्सा लिया था। इस इवेंट में भारत के ही रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला चौथे स्थान पर रहे। भारत इस विश्व कप में तीन स्वर्ण और चार कांस्य के साथ ही कुल सात पदक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है।
 
मनीष ने टी20 क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया
सेंचुरियन युवा बल्लेबाज मनीष पांडे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 48 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेलकर एक बार फिर अपने को साबित किया है। मनीष ने इस दौरान 6 चौके और 3 छक्के लगाए। यह उनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।
 
श्रीलंका में त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए टीम पर फैसला इसी सप्ताह
मुंबई राष्ट्रीय चयन समिति छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम पर फैसला इसी सप्ताह करेगी। इसमें कुछ खिलाडिय़ों को आराम दिये जाने पर भी बात हो सकती है। इसमें कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा पर बात होगी।
 
भारत ने द. अफ्रीका को दिया २९० रनों का लक्ष्य
शिखर धवन के शानदार शतक (109) की मदद से टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए।विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले खुद बल्लेबाजी करने हुए सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फिर निराश किया।
 
प्रशंसक ने गलत तरीके से पकड़ा तिरंगा तो आफरीदी ने दी नसीहत
सेंट मोरित्ज त्न स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में शाहिद अफरीदी रॉयल्स इलेवन ने सहवाग डायमंड्स इलेवन से आइस क्रिकेट सीरीज 2-0 से जीत ली। इस दौरान पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी ने कुछ ऐसा किया, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट के प्रशंसक भी उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए।
 
गुरपाल ने किया ट्राईसिटी में बाल शोषण के खिलाफ दौड़ का आयोजन
चंडीगढ़ त्नओज़ी जिम एवं स्पा और सारा गुरपाल ने आज चंडीगढ़ में बाल शोषण के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए ‘रन फॉर ए कॉज़’ का आयोजन किया। इस मैराथन की शुरुआत सेक्टर-42, लेक, चंडीगढ़ से सुबह 6:30 बजे रोहित वत्स, सीजेएम, पंचकुला द्वारा की गई।