Breaking News
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग  |  घरौंडा-चार दिन में चार यौन शोषण की घटनाएं आई सामने  |  केंद्रीय कर्मियों को पेंशन का बड़ा तोहफा, पुरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं कर्मी  |  अभी विचार-विमर्श के स्तर पर है जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमान का फैसला : जनरल नरवाणे  |  केंद्र सरकार बहुत जल्द ही घोषित करेगी नई किराया नीति : पुरी  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  प्राप्त शिकायतों का समाधान गंभीरता एवं तत्परता से करें  |  
‘आप की बात’ ने कजान में वल्र्ड स्किल प्रतियोगिता की कवरेज
नई दिल्लीत्नकजान में आयोजित हो रहे 6 दिवसीय वल्र्ड स्किल्स प्रतियोगिता किया जाएगा। जिसको दूरदर्शन का हिन्दी कार्यक्रम ‘आप की बात’ कार्यक्रम की करवेज के लिए गए हुए हैं। यह प्रतियोगिता जिसे ओलिंपिक फॉर स्किल्स भी कहा जाता है। इसमें 60 देषों के 500 से अधिक प्रतियोगी इस विशाल आयोजन में 55 कौशल प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्घा करेंगे।
 
कुराश चैंपियनशिप में दिल्ली का शानदार प्रदर्शन, खिताब जीता
नई दिल्लीत्नप्राइजमनी कुराश चैंपियनशिप में दिल्ली के खिलाडिय़ों ने अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर ओवर ऑल खिताब अपने नाम कर लिया। दो दिवसीय चैंपियनशिप के दूसरे दिन आज दिल्ली के लडक़े और लड़कियों ने सभी वर्गो में शानदार प्रदर्शन किया। वहीं ओवरऑल में पंजाब को दूसरा और उत्तर प्रदेश को तीसरा स्थान मिला। सीनियर वर्ग में दिल्ली ने पहला और पंजाब ने दूसरा स्थान बनाया। वहीं कैडेंट बालिकाओं में दिल्ली ने पहला तथा छत्तीसगढ ने दूसरा स्थान पाया। लडकों के वर्ग में दिल्ली ने पहला, चंडीगढ ने दूसरा स्थान पाया। सबजूनियर बालिकाओं में दिल्ली ने पहला, पंजाब ने दूसरा तथा लडक़ों में दिल्ली ने पहला, उत्तर प्रदेश ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में 13 राज्यो के 600 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। विजेताओं को अखिल भारतीय कुराश फेडरेशन के अध्यक्ष उमेश कुमार त्यागी, महासचिव लाल सिंह तथा अंतराष्ट्रीय कुराश खिलाड़ी रामबीर सोलंकी, चंदर पाल आदि ने पुरस्कार वितरित किए।
 
आरोहण सोशल इनोवेशन अवॉडर््स 2019 के लिए किए आवेदन आमंत्रित
फरीदाबाद इंफोसिस फाउंडेशन ने हाल में आरोहण सोशल इनावेशन अवॉडर््स का दसूरा संस्करण लॉन्च करने की घोषणा करते हुए भारत के सामाजिक क्षेत्र में इनोवेशन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहरायी है। फाउंडेशन ने पुरस्कारों के लिए 1.5 करोड़ रु की राशि निर्धारित की है और साथ ही ही आईआईटी हैदराबाद में 12 हफ्तों के लिए रेजीडेंशियल टेक्निकल मेंटरशिप भी दी जाएगी।
 
जेके सुपर सीमेंट प्रो कबड्डी लीग 2019 में दबंग दिल्ली का टीम टाइटल स्पोंसर होगा
चंडीगढ़ भारत के प्रमुख ग्रे सीमेंट ब्रांड जेके सुपर सीमेंट ने आज प्रो कबड्डी लीग 2019 में दबंग दिल्ली टीम के टाइटल स्पोनसर के रूप में अपने जुड़ाव की घोषणा की। इस साझेदारी के तहत टीम के सभी खिलाड़ी जेके ब्रांड को एंडोर्स करेंगे तथा सभी मैचों में उनकी जर्सी पर जेके सुपर सीमेंट ब्रांड का लोगो भी होगा।
 
खेल प्रतिभाओं को विशिष्ट मंच का अभाव: वर्धन यादव
गुरुग्राम हरियाणा विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के युवा उम्मीदवार वर्धन यादव जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव मुबारिकपुर पहुंचे, जनता में लोकप्रिय युवा नेता को जनता का भरपूर समर्थन प्राप्त हो रहा है, साथ ही वर्धन ने मुबारिकपुर में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जहां जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व में हरियाणा की अलग ही पहचान थी, जिस तरह कांग्रेस सरकार में हरियाणा ने खेलों के माध्यम से अलग पहचान बनाई थी अब भाजपा राज में यह धूमिल हो गई है।
 
विश्व पुलिस और फायर गेम्स 2019 बेहतर प्रदर्शन
नई दिल्ली > चीन में विश्व पुलिस और फायर खेल 2019 में ं विभिन्न राज्य पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 129 भारतीय खिलाडिय़ों ने भाग लिया। सशस्त्र सीमा बल के 20 खिलाड़ी (12 महिला और 08 पुरुष), 129 सदस्यी भारतीय पुलिस टीम का हिस्सा थे, जिसमे एथलेटिक्स के 04, बॉक्सिंग के 04, रेसलिंग के 03, जूडो के 02, निशानेबाजी के 01, और ताइक्वांडो के 06 खलाड़ी शामिल थे।
 
के एएसआई ने विश्व पुलिस खेलों में जीता स्वर्ण, डीजीपी ने दी बधाई
हरियाणा पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक मंजीत ने चीन के चैंगडू में आयोजित विश्व पुलिस और फायर गेम्स2 019 में बेहतर प्रदर्शन करते हुए कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश व पुलिस महकमें का नाम रोशन किया है। पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि मंजीत 86 किलोग्राम कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इससे पहले भी न्यूयार्क व वर्जीनिया में 2011 व 2015 में आयोजित विश्व पुलिस गेम्स में मंजीत स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने मंजीत की इस शानदार उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस के जवान राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश व पुलिस महकमे को नाम रौशन कर रहे हैं। इससे पहले भी, डीएसपी गीतिका जाखड़ व इंस्पेक्टर निर्मला ने कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की है। जिला चरखी दादरी के निवासी मंजीत ने विष्व पुलिस गेम्स में भाग लेने का सुअवसर प्रदान करने के लिए पुलिस महानिदेशक का धन्यवाद व्यक्त किया।
 
सेलेक्टर ऐप लॉन्च करने एक साथ आए सहवाग और लारा
नई दिल्ली अगर आपको अंतिम-11 और कप्तान चुनने का मौका मिले। इतना ही नहीं बल्कि आप यह भी फैसले करने के लिए आजाद हों कि विकेट गिरने पर कौन सा बल्लेबाज उतरेगा और ओवर खत्म होने के बाद कौन गेंदबाजी करेगा, और यह सब हकीकत में लाइव मैच के टाइम पर हो। यह अविश्वसनीय लगता है लेकिन द सेलेक्टर ऐप ने इसे मुमकिन कर दिया है।
 
टीम मालवा किंग इलेवन ने जिगित्‍ज़ा की पंजाब क्रिकेट लीग में जीत हासिल की
चंड़ीगढ़ > जिगित्‍ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा एसजीएचआईएस, रणजीत एवेन्यू, अमृतसर में पंजाब क्रिकेट लीग का आयोजन किया गया, जिसमें टीम मालवा किंग ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी हासिल की। श्रृंखला का फाइनल मैच में टीम मालवा किंग ने टीम माझा रॉयल्स पर जीत हासिल की।
 
भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप ड्यू एरिना में पहुंचा पबजी मोबाइल
चंडीगढ़ बेवेरेज ब्रांड माउंटेन ड्यू की बेहद कामयाब वार्षिक गेमिंग प्रॉपर्टी ड्यू एरिना पर अब भारत का सबसे बड़ा गेम पबजी मोबाइल भी टूर्नामेंट के मोबाइल गेमिंग के हिस्से के रूप में पहुंच चुका है। पबजी मोबाइल को स्मार्टफोन पर खेलने के लिहाज से तैयार किया गया है और इसने उपभोक्ताओं के बीच गेम का विस्तार किया है।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में जिम का उद्घाटन
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में नया सत्र शुरू हो चुका है। इसी के मद्देनजर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के परिसर में जिम का उद्घाटन किया गया। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने जिम का उद्घाटन किया। माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने कहा कि छात्र-छात्राओं के मानसिक स्वास्थ्य और फिटनेस का ध्यान रखते हुए हमारी तरफ से जिम तैयार किया गया है, ताकि बच्चे और स्टाफ जिम का फायदा ले सकें। इससे पहले हमने योग कक्ष का उद्घाटन किया था जिसमें छात्र योग करते हैं। इस जिम में हम तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही जिम ट्रेनर भी यहां मौजूद रहेगा। जिम में ट्रेड मील, साइक्लिंग, ट्विस्टर, लैग प्रैस, पुल-अप, कार्डियो मशीन समेत कई तरह के उपकरण लगाये गये हैं। स्टाफ और छात्र जिम की सभी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं। इस दौरान गुरुग्राम विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर डॉ. मेवा सिंह तुरान, टीपीओ डॉ. अमन वशिष्ठ, डॉ. धीरेंद्र कौशिक, डॉ. अशोक खन्ना, डॉ. बदरुद्दीन, डॉ.शुभम गांधी, डॉ. एसएन शर्मा, जितेन्द्र खुराना, डॉ. एकता, डॉ.गजल, डॉ. संजू समेत तमाम कर्मचारी मौजूद रहे।
 
3 हजार पदक विजेता खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा :अनिल विज
चंडीगढ़ हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि वर्ष 2016-17, वर्ष 2017-18 तथा वर्ष 2018-19 के दौरान करीब 3 हजार पदक विजेता खिलाडिय़ों को जिला स्तर पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।
 
डीएनटी द्वितीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता सोनीपत मे
चंडीगढ़ प्रदेश में घुमंतु, अर्ध घुमंतु एवं विमुक्त समुदाय के खिलाडियों की क्षमता को नई दिशा देने और उनकी प्रतिभा के उत्थान के लिए 3 अगस्त से दो दिवसीय विमुक्त घुमंतु राज्य स्तरीय खेल उत्सव का आयोजन सोनीपत के मुरथल में स्थित दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में होगा, जिसमें प्रदेश भर से 800 खिलाड़ी आधा दर्जन स्पर्धाओं में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।
 
प्रतियोगिता : गुरुग्राम जिले के तींरदाज दूसरे दिन छाये रहे
गुरुग्राम स्कूल गेम्स फैडरेशन ऑफ इंडिया के अंतर्गत जिला आर्चरी प्रतियोगिता का आयोजन ताऊ देवीलाल स्टेडियम में किया गया। दूसरे दिन रिकर्व राउंड तथा कम्पाउंड राउंड के लड़कियों व लडक़ों के मुकाबले हुए। ये मुकाबले अंडर 14 वर्ष, अंडर 17 तथा अंडर 19 आयु वर्ग के लडक़े व लड़कियों में हुए हैं। रिकर्व राउंड के अंडर 19 वर्ष आयु वर्ग की लड़कियों में डीएवी सैक्टर-14 की गौरिका सांगवान प्रथम रही, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सैक्टर-46 की वर्षा दलाल द्वितीय तथा गुरुग्राम पीबी स्कूल की मनसवनी श्रीकांत तीसरे स्थान पर रही।
 
नेशनल चैंपियनशिप में रजत-कांस्य पदक जीतने वाले राजीव का स्वागत
करनाल चेन्नई में आयोजित 12 वीं नेशनल व्हीलचेयर फेंसिंग चैंपियनशिप में रजत व कांस्य पदक जीतने वाले उचाना गाँव के दिव्यांग खिलाड़ी राजीव का आज करनाल पहुंचने पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने करनाल पहुंचने पर राजीव का फूल मालाओं से स्वागत करते हुए उसे जीत की शुभकामनाएं दी।
 
रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव जोन-15 ने साइकिल रैली का किया स्वागत
गुरुग्राम रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव जोन-15 ने जोनल इवेंट द्वारा कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सुभाष चैक स्थित द मिलेनियम स्कूल, गुरुग्राम में 100 बीएनआरएएफ साइकिल रैली का संयुक्त रूप से स्वागत किया। रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव साउथ सिटी संस्था के प्रधान एवं इस कार्यक्रम के अध्यक्ष मुनिष खुल्लर ने बताया कि महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए 15 जुलाई, 2019 से गुजरात स्थित गांधी आश्रम से 194 बीएनआरएएफ (सीआरपीएफ), भारतीय रक्षा सेवा, भारत की एक इकाई के एस्कॉर्ट स्टाफ के द्वारा 20 साइकिल चालकों में 15 पुरुषों एवं रैपिड एक्शन फोर्स की 05 महिलाओं की साइकिल रैली के साथ शुरुआत हुई।
 
जापान ओपन बैडमिंटन : सिंधु की खिताबी जीत, साइना वापसी के इरादे से उतरेंगी
टोक्यो भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु मंगलवार से यहां शुरू हो रहे जापान ओपन बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व टूर सुपर 750 टूर्नामेंट के साथ ही इस साल का अपना पहला खिताब जीतने उतरेंगी। सिंधु इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची से हारने के साथ ही खिताब हासिल नहीं कर पायीं थी और अब इस कमी को वह यहां जीत के साथ पूरा करना चाहेंगी।
 
धोनी को दी सेना के साथ ट्रेनिंग की इजाजत
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय सेना के साथ ट्रेनिंग करने की इजाजत मिल गई है। सेना प्रमुख बिपिन सिंह रावत ने रविवार को धौनी की वह गुजारिश मान ली, जिसमें उन्होंने आर्मी के साथ ट्रेनिंग की इजाजत मांगी थी। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धौनी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी को सेना बहुत पसंद है और वह समयसमय पर अपनी रेजीमेंट के साथ जुड़ते रहे हैं। जनरल रावत की अनुमति के बाद अब धोनी अपनी रेजिमेंट के साथ ही ट्रेनिंग करेंगे। धोनी ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया था और दो महीने तक सेना में अपनी रेजिमेंट के साथ सेवा देने की बात कही थी। जिसके बाद चयनकर्ताओं ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए धोनी के नाम पर चर्चा नहीं की। सैन्य सूत्रों के मुताबिक धोनी ज्यादातर समय जम्मू-कश्मीर में अपनी ट्रेनिंग करेंगे। हालांकि आर्मी धौनी को किसी सक्रिय अभियान का हिस्सा नहीं बनाएगी।
 
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला आज
लंदन दुनिया को क्रिकेट को एक नया विश्व चैम्पियन रविवार को मिल जाएगा। जब रविवार को खिताब के लिए क्रिकेट का जनक इंग्लैंड और हमेशा ‘अंडरडाग मानी जाने वाली न्यूजीलैंड टीम एक दूसरे के सामने होगी। इंग्लैंड ने 1966 में फीफा विश्व कप जीता लेकिन क्रिकेट में उसकी झोली आज तक खाली है।
 
दुती चंद विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय
मिलान > भारतीय एथलीट दुती चंद ने इटली में वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के 100 मीटर वर्ग में स्वर्ण जीतकर इतिहास रचा है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। 23 साल की दुती ने 11.32 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण जीता।