खेल

प्रणीत न्यूजीलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे
आकलैंड > भारत के बी साई प्रणीत शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। तीसरी वरीयता प्राप्त प्रणीत ने पुरूष एकल वर्ग में श्रीलंका के निलुका करूणारत्ने को 21-7, 21-9 से हराया। अब उनका मुकाबला इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से होगा। प्रणीत के अलावा अन्य सभी भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। वहीं पांचवीं वरीयता प्राप्त समीर वर्मा को दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने हराया। वह डैन के सामने टिक नहीं पाये और 19-21, 9-21 से हार गए। इसके अलावा पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही बाहर हो गये। उन्हें थाईलैंड के बोडिन इसारा और एन फुआंगफुआपेत ने 21-10, 21-5 से हराया।
 
सचिन धर्मशाला पहुंचे, क्रिकेट म्यूजियम का शिलान्यास करेंग
धर्मशाला मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पत्नी अंजलि सहित मंगलवार दोपहर को हिमाचल के कांगड़ा पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के बीच वह गग्गल एयरपोर्ट पर उतरे, जहां उनका हिमाचली अंदाज में स्वागत किया गया। इसके बाद वह धर्मशाला के लिए रवाना हुए। खास बात यह है कि सचिन यहां दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में बन रहे क्रिकेट संग्रहालय का बुधवार यानि 2 मई को शिलान्यास करेंगे। धर्मशाला स्टेडियम में एक क्रिकेट म्यूजियम खोला जाएगा। इस दौरान वह क्रिकेटर्स को बड़ा तोहफा देंगे। साथ ही उनको टिह्रश्वस भी देंगे। जानकारी के मुताबिक उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर पहले से ही धर्मशाला में मौजूद हैं। धर्मशाला स्टेडियम में सचिन का स्टेचू भी लगाया जाएगा। इसके अलावा यहां भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले जैसे नामी खिलाडिय़ों के भी स्टेचू रखे जाएंगे।
 
18 साल बाद रणजी ट्रॉफी में खेलेगा बिहार
नई दिल्ली बिहार की टीम 18 साल बाद रणजी ट्रॉफी में खेलेगी। इससे पहले बीसीसीआई ने मंगलवार को अपना ड्राफ्ट संविधान सुप्रीम कोर्ट को सौंप दिया और कहा कि इसी साल सितंबर से सभी टूर्नामेंट में बिहार की टीम खेल सकती है।
 
होड़ में बने रहने के लिए राजस्थान रॉयल्स को हराना होगा दिल्ली डेयरडेविल्स को
नई दिल्ली दिल्ली डेयरडेविल्स को अगर आईपीएल में बने रहना है तो उसके लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने मैदान पर बुधवार को खेले जाने वाला मैच महत्वपूर्ण होगा. दिल्ली डेयरडेविल्स आठ मैचों में से छह हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है. उसके लिए केवल बुधवार का मैच ही नहीं, बल्कि उसके बाद हर मैच ‘ करो या मरो’ की तरह होंगे।
 
पृथ्वी अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने
नई दिल्ली दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सत्र में अपने दूसरे ही मुकाबले में अर्धशतक एक नया रिकार्ड बनाया है। वह इस टूर्नमेंट में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। पृथ्वी ने केवल 38 गेंदों में यह अर्धशतक लगाया। वह 44 गेंदों में शानदार 62 रन बनाकर आउट हुए। पृथ्वी ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 18 साल, 169 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। 2013 में संजू सैमसन ने भी इतनी ही उम्र में अर्धशतक लगाया था। सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का रेकॉर्ड इन दोनों के नाम दर्ज हो गया है। इसके बाद इस सूची में ऋषभ पंत, ईशान किशन, श्रीवत्स गोस्वामी और मनीष पांडे के नाम शामिल हैं।
 
जीत की तलाश में आमने-सामने होंगे बैंगलुरु और कोलकाता
अपने पिछले मुकाबले में शिकस्‍त झेलने के बाद विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ रविवार को जीत हासिल कर वापसी करने के लिए बेकरार होगी।
 
पाक हॉकी स्टार मंसूर का मुफ्त इलाज करेगा फोर्टिस अस्पताल
मुंबई पाकिस्तान के पूर्व हॉकी सितारे मंसूर अहमद को फोर्टिस ग्रुप हॉस्पिटल्स ने मुंबई और चेन्नै में हार्ट ट्रांसह्रश्वलांट के साथ ही पूरा इलाज मुफ्त करने की पेशकश की है। 49 वर्षीय इस खिलाड़ी ने हार्ट ट्रांसह्रश्वलांट के लिए भारत सरकार से मेडिकल ग्राउंड पर वीजा देने की अपील की थी।
 
बड़ा खुलासा, एक भी बोली लगती तो प्रीति जिंटा की टीम के नहीं होते क्रिस गेल
नई दिल्ली किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के लिये क्रिस गेल मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन सह मालिक नेस वाडिया ने आज खुलासा किया कि नीलामी में वे इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज को गंवा सकते थे क्योंकि उनके पास अंत में काफी कम राशि बची थी.
 
चेन्नई के खिलाफ मुंबई का मुकाबला आज
पुणे मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुकाबला होगा। इसमें रोहित शर्मा की टीम हर हाल में जीत के साथ वापसी करना चाहेगी। वहीं महेन्द्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स भी हर हाल में जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी ताकि अगले दौर के लिए उसकी दावेदारी पुख्ता बनी रहे। दोनों टीमों के बीच हुए टूर्नामेंट के पहले मैच में मुम्बई को हार का सामना करना पड़ा था जिसका हिसाब अब वह बराबर करना चाहेगी।
 
हीना सिद्धू ने निशानेबाजी में भारत को स्वर्ण दिलाया
गोल्ड कोस्ट निशानेबाज हीना सिद्धू ने राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता है। इस प्रकार निशानेबाजी में भारत को तीसरा स्वर्ण मिला है। हीना का फाइनल स्कोर 38 रहा जिनमें से दो सीरीज में उसने परफेक्ट पांच का स्कोर किया। वहीं मेजबान आस्ट्रेलिया की एलेना गालियाबोविच दूसरे स्थान पर रही। हीना ने इससे पहले भी यहां 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक जीता था जिसमें मनु भाकर को स्वर्ण पदक मिला था। वहीं अन्य भारतीय निशानेबाज असफल रहे। पति से ले रही हैं कोचिंग: अपने पति रोनक पंडित से कोचिंग ले रहीं हीना की हालांकि फाइनल में शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और वह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से पांचवीं सीरीका से पहले तक पीछे रहीं। हीना ने लेकिन वापसी की और पांचवीं तथा छठी सीरीका में बढ़त बना ली। उन्होंने फिर फाइनल सीरीका में गालियाबोविच पर दो अंकों की बढ़त के साथ शुरूआत की और चार अंक लेने के साथ अपना स्वर्ण पक्का कर लिया।
 
लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने किया स्पर्धा स्थल का भूमि पूजन
इन्दौर जिस तरह का कुश्ती का भव्य आयोजन सुपर कॉरिडोर पर हो रहा है। उससे निश्चित रूप से मिट्टी की कुश्ती को प्रोत्साहन मिलेगा। महिलाओं को भी बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि उन्हें भव्य मंच प्रदान किया जा रहा है। उक्त उद्गार लोकसभा स्पीकर श्रीमती सुमित्रा महाजन ने सुपर कॉरिडोर पर मई माह में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय महादंगल के भूमि पूजन समारोह व्यक्त किए। श्रीमती महाजन ने कहा कि यह आयोजन शहर की शान रहेगा और अपनी अमिट छाप छोड़ेगा। लगातार सात बार सांसद का चुनाव जीतने वाली ताई ने कहा कि महिलाओं के लिए भी यहां अलग से मुकाबले आयोजित किए जा रहे है, निश्चित रूप से इस आयोजन से महिला पहलवानों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। श्रीमती महाजन ने स्पर्धा स्थल का विधि विधान से भूमि पूजन किया। इस दौरान अन्य अतिथि के रूप में विधायक उषा ठाकुर, सुदर्शन गुप्ता, सभापति अजय सिंह नरूका, एमआईसी सदस्य अश्विनी शुक्ला, संतोष गौर, प्रमोद झा, श्रवण सिंह,
 
पुलिस जूडो क्लस्टर चैंपियनशिप: 1,200 खिलाड़ी
नई दिल्ली दूसरी अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर चैंपियनशिप का आयोजन यहां इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में 17 से 21 अप्रैल तक किया जाएगा। देशभर से करीब 1200 खिलाडिय़ों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।
 
टेबल टेनिस में पुरुषों ने दिलाया भारत को 9वां गोल्ड
गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में सोमवार को टेबल टेनिस में पुरुष टीम के गोल्ड मेडल मैच में भारत ने नाइजीरिया को 3-0 से मात दी। इसके साथ ही भारत के खाते में अबतक कुल 9 गोल्ड मेडल आ गए।
 
मुझे अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा था जीतू राय
गोल्ड कोस्ट भारत के स्टार निशानेबाज जीतू राय ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफाइंग दौर में औसत स्कोर के बावजूद उन्हें वापसी करके स्वर्ण पदक जीतने की अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा था। जीतू ने कहा ,ईमानदारी से कहूं तो मेरा क्वालीफिकेशन स्कोर बहुत अच्छा नहीं था लेकिन मुझे अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा था।
 
भारत ने पांचवें दिन जीते तीन स्वर्ण
राष्ट्रमंडल खेलों में पांचवें दिन भारत ने पहली बार बैडमिंटन में स्वर्ण जीतकर इतिहास रचा है। इन खेलों में पहली बार भारत को बैडमिंटन में स्वर्ण मिला है। इसके अलावा पुरुष टेबल टेनिस टीम को भी स्वर्ण मिला है। निशानेबाजी में जीतू राय ने स्वर्ण जीता जबकि ओम मिथारवल ने कांस्य हासिल किया। भारोत्तोलन में प्रदीप सिंह ने रजत जीता। इस प्रकार भारत के कुल स्वर्ण पदकों की तादाद 19 हो गयी है। जिसमें 10 स्वर्ण, 4 रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इस प्रकार पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर कायम है।
 
चेन्नई सुपर किंग्स को लगा झटका, केदार जाधव आईपीएल से बाहर
नई दिल्लीत्न चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में दूसरा मैच खेलने उतरने से पहले जोरदार झटका लगा है. मंगलवार को सुपर किंग्स कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से भिड़ेंगे तो उनके साथ ऑलराउंडर केदार जाधव नहीं होंगे. क्रिकइंफो के अनुसार वह ग्रेड टू हैमस्ट्रिंग (घुटने के पीछे की नस खिंचना) के कारण आईपीएल 2018 से बाहर हो गए हैं. ये परेशानी उनको शनिवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के दौरान हुई थी। सुपर किंग्स जब लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो केदार जाधव नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए थे. लेकिन असहज महसूस करने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. वह टीम का नौवां विकेट गिरने के बाद फिर बल्लेबाजी करने आए. उस समय सुपर किंग्स को अंतिम ओवर में सात रन चाहिए थे. उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान पर एक छक्का और एक चौका लगाकर एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी.
 
राष्ट्रमंडल खेल २०१८ : भारत को बैडमिंटन में मिला पहली बार स्वर्ण
गोल्ड कोस्ट बैडमिंटन के मिश्रित टीम मुकाबले में भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराकर सोना जीता। यह पहली बार है जब भारत ने इस खेल में सोना जीता है। इसके साथ ही भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 10 हो गई।
 
ऑस्ट्रेलिया ने तैराकी में जीते पांच स्वर्ण पदक
गोल्ड कोस्ट काइल चाल्मर्स की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी प्रतियोगिता में पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने तरणताल में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुल पांच स्वर्ण पदक जीते। ओलंपिक 100 मीटर फ्रीस्टाइल चैंपियन चाल्मर्स ने 200 मीटर में 45.56 सेकेंड का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह इस साल विश्व में दूसरा सबसे तेज समय है। इसके बाद उन्होंने टीम को 4 गुना 100 मीटर का स्वर्ण पदक दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई। स्प्रिंट क्वीन केट कैंपबेल ने फिर से तरणताल में तहलका मचाया। उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने 4 गुना 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में विश्व रिकार्ड बनाया। कैम्पबेल ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में 23.88 सेकेंड के साथ खेलों का नया रिकॉर्ड भी बनाया।
 
वेंकट राहुल ने भारत को दिलाया चौथा गोल्ड, जीता सोना
भारत के लिए भारोत्तोलक के खिलाड़ी लगातार पदक जीतकर कर देश का मान बढ़ रहे है। शनिवार को आर वेंकट राहुल (85 किग्रा) ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया।
 
चानू ने देश को दिलाया स्वर्ण, गुरूराजा ने रजत
गोल्ड कोस्ट विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया, जबकि पुरूष वर्ग में छिपे रूस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरूआत दिलाई।