healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

खेल

फेडरेशन कप पटियाला में
नई दिल्लीत्न 21वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आयोजन स्थल में परिवर्तन किया गया है और अब यह दिल्ली के बजाय पंजाब के पटियाला में आयोजित किया जाएगा। चैंपियनशिप का आयोजन पहले दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होना था लेकिन अब इसे बदलकर पटियाला के एनआईएस में कराने का निर्णय लिया गया है। चैंपियनशिप के तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और तय कार्यक्रम के अनुसार एक से चार जून के बीच ही आयोजित की जाएगी। इसके अलावा चैंपियनशिप में 20 किलोमीटर पुरुष एवं महिला दौड़ का भी आयोजन कराया जाएगा। इससे पहले जारी कार्यक्रम में इस दौड़ के बारे में कोई उल्लेख नहीं था।
 
लेबनान की जगह नेपाल से खेल सकता है भारत
नई दिल्लीत्न भारतीय फुटबाल टीम ने लेबनान के साथ दोस्ताना मैच रद्द होने के बाद नेपाल से संपर्क साधा है और उम्मीद है कि वह एएफसी कप 2019 क्वालिफायर की तैयारियों के लिये अब नेपाल फुटबाल टीम के साथ यह अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। भारत और नेपाल के बीच यह दोस्ताना अंतरराष्ट्रीय मैच छह जून को मुंबई में खेला जा सकता है। अखिल भारतीय फुटबाल संघ(एआईएफएफ) ने लेबनान के स्थान पर नेपाल को इस मैच के लिये संपर्क किया है। अखिल नेपाल फुटबाल संघ(एएनएफए) की आधिकारिक वेबसाइट की ओर से यह जानकारी दी गयी है। यह दोस्ताना मैच दोनों टीमों के लिये एशियन कप 2019 की तैयारियों के लिहाज से अहम है। भारत को 13 जून को किर्गिस्तान से यह क्वालिफायर मैच खेलना है।
 
चैंपियंस ट्राफी के लिए स्टोएनिस फिट
मेलबोर्नत्न आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोएनिस को एक जून से इंग्लैंड और वेल्स में होने वाली चैंपियंस ट्राफी में खेलने के लिये फिट घोषित कर दिया गया है। उन्हें गत माह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान कंधे में चोट लग गयी थी। 27 वर्षीय विक्टोरिया के खिलाड़ी को आईपीएल में ट्रेङ्क्षनग के दौरान कंधे में चोट लग गयी थी जिसके बाद वह ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में भी लंबे समय तक हिस्सा नहीं ले सके थे और उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था जहां वह नेशनल क्रिकेट सेंटर ब्रिसबेन में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे थे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि अब मार्कस पूरी तरह फिट हैं और अगले महीने शुरू हो रही चैंपियंस ट्राफी के लिये फिट हैं। उन्होंने कहा मार्कस ने गेंदबाजी शुरू कर दी है और मेडिकल स्टाफ उनकी फिटनेस से पूरी तरह संतुष्ट है। दो बार का चैंपियन आस्ट्रेलिया चैंपियंस ट्राफी की तैयारियों के लिये श्रीलंका के साथ 26 मई को और फिर 29 मई को पाकिस्तान से अभ्यास मैच खेलेगा जिसके बाद ग्रुप ए में वह दो जून को न्यूजीलैंड से पहले मुकाबले के लिये उतरेगा। इस ग्रुप में इंग्लैंड और बंगलादेश दो अन्य टीमें हैं।
 
हैदराबाद और कोलकाता में आखिरी उम्मीद की जंग
इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 10वां संस्करण अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां बुधवार को गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद अपने खिताब का बचाव करने तो दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स खिताबी हैट्रिक का लक्ष्य साधने के लिये करो या बाहर जाओ वाले महत्वपूर्ण एलिमिनेटर मुकाबले में उतरेंगी। आईपीएल के लीग चरण में गौतम गंभीर की केकेआर ने कमाल की शुरूआत की और तालिका में शीर्ष पर भी पहुंची लेकिन इसके बाद वह पटरी से उतर गयी और कुछ अहम मुकाबले गंवाने के कारण वह चौथे पायदान पर रही।
 
ओला ने ओला ड्राइवर पार्टनर्स के बच्चों को दिया अकेडमी स्कॉलरशिप
ओला द्वारा चलाए जा रहे वर्चुअल क्रिकेट अभियान, ओला पार्टनर्स लीग के अंतर्गत दिन भर की चयन प्रक्रिया में सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया जिसमें क्रिकेट के सर्वाधिक प्रतिभाशाली 50 बच्चों को देश के सात शहरों में संचालित क्रिकेट अकैडमियों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान किए गए। दिन भर की कठिन चयन प्रक्रिया के बाद ओला ड्राइवर पार्टनर्स के योग्य बच्चों का चुनाव किया गया और उन्हें स्कॉलरशिप प्रमाण पत्र दिए गए। स्कॉलरशिप की यह पहल ओलो के चल रहे वर्चुअल क्रिकेट अभियान, ओला पार्टनर्स लीग का हिस्सा है जिसे 7 शहरों मे 24 अप्रैल को आरंभ किया गया था। अकैडमी के विभिन्न कोच ने करीब 4 घंटों तक ट्रायल का संचालन किया। स्कॉलरशिप के अलावा बच्चों को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र के साथ-साथ ओपीएल जर्सी और विशिष्ट क्रिकेट किट भी दिए गए। इन स्कॉलरशिप के सहारे इन बच्चों को अपनी कुशलता और बढ़ाने का अवसर मिलेगा तथा उन्हें एक दिन अपने देश के लिए खेलने का सपना साकार करने के लिए मागदर्शन प्रदान किया जाएगा।
 
आईपीएल-10 ने तोड़े सभी रिकार्ड
नई दिल्लीत्न इंडियन प्रीमियर लीग ट्वंटी 20 टूर्नामेंट का मौजूदा 10वां संस्करण पिछले संस्करणों को पीछे छोड़ते हुये सफलता और लोकप्रियता के लिहाज से काफी आगे निकल गया है जिसे टीवी पर 38 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा है।
 
राष्ट्रपति मैकरॉन पेरिस की ओलंपिक दावेदारी को देंगे मदद
पेरिसत्न फ्रांस के युवा राष्ट्रपति एमानुएल मैकरॉन ने 2024 ओलंपिक खेलों में मेजबानी के लिये दावा ठोक रहे पेरिस को उसकी हरसंभव मदद का भरोसा जताया है। 39 वर्षीय मैकरॉन ने रविवार को ही देश के नये राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला है। वर्ष 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी हासिल करने के लिये दावेदारी कर रहे देशों को जुलाई तक अपना आखिरी प्रेंजेटेशन देना है। सूत्रों के अनुसार मैकरॉन स्विटजरलैंड में 11 और 12 जुलाई को लुसाने स्थित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मुख्यालय जाकर प्रेजेंटेशन का हिस्सा बनेंगे। वर्ष 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिये पेरिस के अलावा अमेरिका का शहर लॉस एंजेलिस भी होड़ में हैं। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि मैकरॉन 13 सितंबर को लीमा में मौजूद रहेंगे या नहीं जब विजेता मेजबान देश के नाम की घोषणा की जाएगी। मैकरॉन ने मंगलवार को आईओसी समीक्षा आयोग और पेरिस के मेयर एने हिडाल्गो तथा मेजबानी का नेतृत्व कर रहे टोनी एस्तानगुएट और बर्नार्ड लपासेट से एलीसी पैलेस में मुलाकात की थी।
 
फ्रेंच ओपन से हटे फेडरर
पेरिसत्न18 बार के ग्रैंडस्लेम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने अपने करियर को और लंबा खींचने का हवाला देते हुए इस महीने के अंत में शुरू हो रहे वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। फेडरर ने चोट के चलते छह महीने बाद इस वर्ष जनवरी में वापसी की थी और उन्होंने पहला ग्रैंडस्लेम आस्ट्रेलियन ओपन जीत कर अपनी वापसी का जश्न मनाया था।
 
न्यूजीलैंड ने भारत को 8-2 से पीटा
पुकेकोहे(न्यूजीलैंड)त्न भारतीय महिला हॉकी टीम को यहां मेजबान न्यूजीलैंड के हाथों पांच मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 2-8 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। न्यूजीलैंड की टीम ने एकतरफा मुकाबले में भारतीय महिलाओं के खिलाफ यहां दूसरे मैच में कमाल का खेल दिखाते हुये छह गोल के अंतर से जीत अपने नाम की।
 
फाइनल का टिकट कटाने के लिये भिड़ेंगे मुंबई-पुणे
इंडियन प्रीमियर लीग में खिताबी हैट्रिक का सपना देख रही मुंबई इंडियन्स बुधवार को अपने घरेलू मैदान पर 10वें संस्करण के फाइनल का टिकट कटाने के लिये पहले क्वालिफायर मुकाबले में राइङ्क्षजग पुणे सुपरजाएंट्स से भिड़ेगी। आईपीएल ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में मुंबई की टीम सफल टीमों में है जिसने दो बार वर्ष 2013 और 2015 में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। वर्ष 2010 में मुंबई यहां उपविजेता भी रही थी और आईपीएल के 10वें संस्करण में भी उसने कमाल का प्रदर्शन करते हुये बाकी टीमों को खुद से आगे निकलने नहीं दिया। मुंबई लीग के 14 मैचों में सर्वाधिक 10 जीतकर 20 अंकों के साथ शीर्ष पर रही है।
 
फरीदाबाद के मानव को दोहरे खिताब
बेंगलुरुत्नसाल 2017 के कार्टिंग सीजन का धमाकेदार आगाज हो गया है। मेको कार्टोपिया सर्किट में रोटैक्टस मैक्स कार्ट ओपन और रूकी कप का आयोजन किया गया जिसमे फरीदाबाद के मानव शर्मा ने दमदार प्रदर्शन करते हुए दोनों श्रेणी के सीनियर मैक्स खिताब पर कब्जा जमा लिया। रेस के दौरान दोनों रेसरों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, हालांकि बीपीसी रेङ्क्षसग के मानव ने चेन्नई के निर्मल उमाशंकर से बेहतर प्रदर्शन किया और दोहरे खिताब के विजेता बने।
 
वैश्विक पतंग समारोह में हाशिम करेंगे भारत का नेतृत्व
कोझिकोड़त्न हाशिम कदाकलम तुर्की के इस्तानबुल में 18 मई से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय पतंग समारोह में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। हाशिम की कह्रश्वतानी में तुर्की जाने वाली भारतीय टीम में निसाराग अशोक शाह, श्याम पदमान, अब्दुल्लाह मालियेकाल, मेहुल पटाक, सुहैल खान और सजीत थोपिल(टीम मैनेजर) शामिल हैं। तुर्की में छह दिनों तक चलने वाले इस वैश्विक समारोह को इस्तानबुल पतंग संघ, इस्तानबुल मेट्रोपॉलिटिन म्यूनिसिपालिटि , इस्तानबुल पतंग सीमा संघ के तत्वाधान में आयोजित कर रहे हैं। इस वैश्विक समारोह में विभिन्न देशों से 140 पतंगबाज हिस्सा ले रहे हैं। प्रतियोगिता में सबसे सुंदर पतंग, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, सबसे ऊंची पतंग और पतंग को हवा में संभालने के आधार पर विजेता का चयन किया जाएगा।
 
नडाल ने पांचवीं बार जीता मैड्रिड ओपन खिताब
मैड्रिडत्न स्पेन के राफेल नडाल ने अपनी जबरदस्त फार्म को जारी रखते हुये यहां टूर्नामेंट के फाइनल में डोमिनिक थिएम को 7-6 6-4 से हराकर रिकार्ड पांचवीं बार मैड्रिड ओपन में खिताब अपने नाम कर लिया। नडाल ने सात बार नोवाक जोकोविच के हाथों मिली हार के क्रम को तोड़ते हुये फाइनल में जगह बनाई थी।
 
युवा रहे हिट, गेल और एबीडी सुपर फ्लॉप
नई दिल्लीत्न भारत के युवा खिलाडिय़ों का धमाकेदार प्रदर्शन और क्रिस गेल तथा ए बी डीविलियर्स जैसे सुपर स्टारों का सुपर फ्लॉप प्रदर्शन आईपीएल-10 के लीग चरण में सबसे ज्यादा चर्चा का केंद्र रहा। आईपीएल-10 का लीग चरण कल समाप्त हो गया और चार टीमें मुंबई इंडियन्स, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ह्रश्वलेआफ में पहुंच गयीं। आईपीएल के लीग चरण में भारत के युवा खिलाडिय़ों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान आकर्षित किया।
 
नजदीकी मुकाबले हारना पड़ा भारी
नई दिल्लीत्नआईपीएल-10 के ह्रश्वलेआफ से बाहर हो चुकी दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि नजदीकी मुकाबले गंवाने की वजह से टीम को उसके मन मुताबिक परिणाम हासिल नहीं हो सका। दिल्ली की टीम लीग चरण में छठे स्थान पर रही। हालांकि उसने इस वर्ष अच्छी शुरूआत की थी लेकिन फिर पांच मैच लगातार हारने से वह दौड़ से बाहर हो गयी।
 
शाहरुख ने जताई कोलकाता के खिताब जीतने की उम्मीद
आईपीएल 10 के मुकाबले में भले ही कोलकाता नाइट राइडर्स को मुंबई इंडियंस के हाथों नजदीकी हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन टीम के मालिक सुरस्टार अभिनेता शाहरुख खान ने उम्मीद व्यक्त की है कि उनकी टीम इस बार खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है।
 
न्यूजीलैंड ने भारत को 4-1 से हराया
पुकेकोहे (न्यूजीलैंड)त्नभारतीय महिला हॉकी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के अपने पहले मुकाबले में मेजबान टीम से 0-4 से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की महिलाओं ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया और 13 वें मिनट में पहला गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। न्यूजीलैंड की तरफ से यह गोल जार्डन ग्रांट ने किया। दूसरे क्वार्टर में 23 वें मेजबान टीम ने ओलिविया मैरी के गोल की बदौलत 2-0 की बढ़त बना ली। वापसी की कोशिश में लगे भारत को 31 वे मिनट में पहली सफलता मिली जब अनुपा बरला ने मैदानी गोल कर स्कोर 1-2 कर दिया। बाद में भारत मेजबान टीम की मजबूत रक्षापंक्ति को भेदने में नाकाम रहा और यह मैच का पहला और अंतिम गोल भी साबित हुआ। न्यूजीलैंड ने 43 वें और 55 वें मिनट में दो और गोल कर बढ़त को 4-1 कर दिया और अंत में इसी स्कोर के साथ जीत अपने नाम की।
 
मप्र और हरियाणा में होगा खिताबी मुकाबला
भोपालत्न हॉकी मध्य प्रदेश और हरियाणा हॉकी ने यहां अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीत कर सातवीं जूनियर राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप (महिला) ए डिवीजन के फाइनल में जगह बना ली। मध्य प्रदेश ने गत चैंपियन पंजाब को एकतरफा अंदाज में 8-0 से और हरियाणा ने झारखंड को 4-2 से पराजित करते हुए फाइनल में जगह बनाई। मध्य प्रदेश की इस बड़ी जीत में कह्रश्वतान कश्मीरा ङ्क्षसह की हैट्रिक का बड़ा योगदान रहा। दूसरी तरफ बेंगलुरु में हो रहे पुरुष वर्ग के मुकाबलों में उत्तर प्रदेश ने मणिपुर को 6-3 से, बिहार ने तमिलनाडु को 4-0 से , चंडीगढ ने महाराष्ट्र को 13-0 के विशाल अंतर से , पटियाला ने भोपाल को 3-2 से और चंडीगढ़ ने दिल्ली को 2-1 से हराया जबकि झारखंड ने कर्नाटक से 1-1 से ड्रा खेला।
 
सीए ने खिलाडिय़ों को दी भुगतान के संबंधी धमकी
सिडनीत्न क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने खिलाडिय़ों को धमकी देते हुए कहा है कि अगर वे नये वेतन प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करते हैं तो उन्हें 30 जून के बाद भुगतान नहीं किया जाएगा। सीए और खिलाड़यिों के बीच विवाद को सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने उस ईमेल से हवा मिली जिसमें उन्होंने कहा था कि खिलाड़ी इस पेशकश को स्वीकार करें। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार सदरलैंड ने यह ईमेल ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स संघ (एसीए) प्रमुख एलिस्टेयर निकोलसन को भेजा जिन्होंने इसे क्रिकेटरों के पास भेज दिया। ईमेल में संदेह जताया गया है कि 30 जून के बाद अगस्त में बंगलादेश के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए सीए कैसी टीम उतारेगा जबकि इसके बाद इंग्लैंड के साथ घरेलू एशेज सीरीज होनी है। अगर खिलाड़यिों के साथ अनुबंध खत्म हो गए तो सीए 30 जून के बाद खिलाड़यिों को भुगतान के लिए वैकल्पिक अनुबंध पर विचार नहीं कर रहा है।
 
टीम में बहुत से मैच विजेता खिलाड़ी हैं : रोहित
कोलकातात्न कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल 10 में मिली रोमांचक जीत से उत्साहित मुंबई इंडियंस के कह्रश्वतान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम में कई उम्दा खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। मुंबई के लिये अंबाती रायुडू (63) और सौरभ तिवारी (52) ने शानदार अर्धशतक जमाया था और बाद में गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी के दम पर मुंबई ने कोलकाता को नौ रन से हराया। रोहित ने मैच के बाद कहा, हम जीत के साथ समापन करना चाहते थे और यहां पर एक बार फिर हमने उम्दा खेल दिखाते हुए मैच अपने नाम किया। हम इस जीत से बेहद खुश हैं। इस जीत से यह बात साबित होती है कि टीम में बेहतरीन खिलाड़यिों की लंबी सूची है। उन्होंने कहा, टूर्नामेंट में अब तक हमारे लिये यह सकारात्मक बात रही कि हर मैच में नये खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कुल मिलाकर कहें तो टीम एक इकाई के रूप में खेल रही है। एक कह्रश्वतान के लिये यह एक सुखद स्थिति होती है कि उसे फार्म में रहने वाले किसी खिलाड़ी को बाहर बैठाना पड़े और उसके स्थान पर खेलने वाला खिलाडी भी अच्छा प्रदर्शन करे। स्टार बल्लेबाज ने कहा, हम मैच में कभी भी दबाव में नहीं थे।