अपराध

पत्नी से ओरल सेक्स रेप है या नहीं, गुजरात हाईकोर्ट करेगी फैसला
नई दिल्लीत्नभारत में मैरिटल रेप एक ऐसा बड़ा मुद्दा है जिसपर सही तरीके से बात नहीं होती है। गुजरात हाईकोर्ट अब जल्द ही इस मुद्दे पर फैसला करने वाला है कि पत्नी के साथ जबरदस्ती ओरल सेक्स करना रेप व वैवाहिक जीवन में क्रूरता के बराबर है या नहीं। महिला ने कराई पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज जानकारी मुताबिक गुजरात के सबरकांठा जिले में एक महिला ने एफआईआर दर्ज कराते हुए कहा था कि उसका पति उसे ओरल सेक्स के लिए मजबूर करता है। इसके जवाब में पति ने गुजरात हाईकोर्ट में अपील दायर की थी चूंकि दोनों विवाहित हैं तो शारीरिक संबंधों के किसी एक पक्ष को रेप या सोडोमी नहीं माना जा सकता है। राज्य सरकार से मांगा जवाब जस्टिस जे बी परदीवाला ने इस मामले में सोमवार को सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा है। मैरिटल रेप की गंभीरता पर बात करते हुए जस्टिस पर्डीवाला ने माना कि यह भारत में घटते हैं। उन्होंने इस बात को शर्मनाक बताते हुए कहा कि इसकी वजह से शादी जैसी संस्था पर विश्वास को ठेस लगी है।
 
पाटीदार नेता रेशमा पटेल की अश्लील तस्वीरें वायरल
अहमदाबादत्नचुनाव से ऐन पहले भाजपा में शामिल होने वाली महिला पाटीदार नेता रेशमा पटेल ने सोशल मीडिया में उनके फर्जी अश्लील तस्वीरें पोस्ट करके बदनाम करने को लेकर हाई कोर्ट में गुहार लगाई है। अदालत ने राज्य सरकार व पुलिस को इसकी जांच के आदेश दिए हैं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन से जुड़ी नेता रेशमा पटेल पिछले माह भाजपा में शामिल हो गई थीं। इसके बाद से उनके खिलाफ सोशल मीडिया में अश्लील मैसेज व फोटो भेजकर उन्हें बदनाम किया जा रहा था। सनी पटेल नामक याचिकाकर्ता ने बताया कि साइबर क्रा इम ब्रांच को इसकी शिकायत की गई थी, लेकिन कोई जांच नहीं हुई।इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अधिवक्ता सलीम सैयद ने बताया कि न्यायाधीश जेबी पारडीवाला ने राज्य सरकार और साइबर क्रक्राइम ब्रांच को मामले की जांच करने और दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
 
‘प्रशिक्षण शुल्क और भर्ती शुल्क’ लेना भ्रष्टïाचार माना जाएगा
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों को आउटसोर्सिंग पॉलिसी के भाग-1 से संबंधित अपने निविदा दस्तावेजों में यह शर्त जोडऩी होगी कि किसी भी प्रकार का ‘प्रशिक्षण शुल्क या भर्ती शुल्क’ इत्यादि लेना भ्रष्टïाचार माना जाएगा और ऐसे कार्यों में शामिल पायी गई सेवा प्रदाता एजेंसियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।सामान्य प्रशासन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के ध्यान में आया है कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी के भाग-1 के तहत सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों द्वारा लगाई गई सेवा प्रदाता एजेंसियां ‘प्रशिक्षण शुल्क या भर्ती शुल्क’ इत्यादि के नाम से रोजगार के इच्छुक युवाओं से अनधिकृत शुल्क वसूल कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यदि निविदाएं पहले से जारी की जा चुकी हैं तो निविदा जारी करने वाली संबंधित इकाइयों को अपनी निविदाओं में यह शर्त जोडऩे के लिए एक शुद्धिपत्र जारी करना होगा। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों को इन निर्देर्शों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
आतंकी फंडिंग : 9 गिरफ्तार, 36 करोड़ के पुराने नोट जब्त
श्रीनगर त्न जम्मू कश्मीर से आतंकी फंडिंग केस में नौ लोगों की गिरफ्तारी हुई है। यह कार्रवाई एनआईए ने की। एनआईए ने इस मामले में गिरफ्तार लोगों के पास से 36 करोड़ 34 लाख रुपए के पुराने नोट जब्त किए हैं। हाल में वाईसी मोदी एनआईए के नए चीफ नियुक्त किए गए हैं। 30 अक्टूबर को हुई उनकी नियुक्ति के बाद एनआईए की यह बड़ी कार्रवाई है। मोदी असम-मेघालय कॉडर के आईपीएस हैं। सितंबर में ही उन्हें एनआईए का ओएसडी नियुक्त किया गया था। इससे पहले भी एनआईए ने टेरर फंडिंग और आतंक को बढ़ावा देने के मामले में कई अलगाववादी नेताओं को हिरासत में लिया था। इनसे पूछताछ के बाद कुछ को गिरफ्तार कर उनके पास से महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए थे।
 
गगनेजा और गोसांई हत्याकांड में आईएसआई का हाथ
चंडीगढ़ पंजाब पुलिस ने राज्य में पिछले समय के दौरान हुई हिंदू एवं धार्मिक प्रतिनिधियों के हत्या की गुत्थी सुलझाने का दावा करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के तार पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएएसआई के साथ जुड़े हुए हैं। जिसके चलते यह साफ हो गया है कि इन हत्याओं में पाक एजेंसी आईएसआई का हाथ है। मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह तथा पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा ने आज यहां आनन-फानन में बुलाई गई संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आरएसएस नेता जगदीश गगनेजा, रविंद्र गोसांई, पादरी सुलतान मसीह तथा अमित शर्मा समेत हत्या की आठ घटनाओं की गुत्थी सुलझ गई है। अभी तक यह खुलासा नहीं हुआ है कि पकड़े गए आरोपियों की इन घटनाओं को अंजाम दिए जाने के पीछे क्या मंशा थी। जगदीश गगनेजा हत्याकांड की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही थी लेकिन पंजाब पुलिस ने इस मामले में पहलकदमी करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी जनवरी 2016 से पंजाब में सक्रिय थे। पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा के अनुसार इन घटनाओं का मास्टर मांइड नाभा जेल ब्रेक कांड का आरोपी गैंगस्टर धर्मेंद्र उर्फ गुगनी है। जिसने अपनी विचारधारा के लोगों के साथ मिलकर एक ग्रुप तैयार किया।
 
जयंत सिन्हा ने नाम आने पर भाजपा की बढ़ी परेशानिया
पैराडाइज पेपर्स मामल े म ें पर्वू वित्त मत्र्ं ाी यशवतं सिन्हा के पुत्र व केंद्रीय विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का नाम आने से मोदी सरकार व भाजपा के लिए परेशानियां काफी बढ़ गई हैं। जयंत सिन्हा के साथ ही भाजपा सांसद आरके सिन्हा का नाम भी इस लिस्ट में बताया जा रहा है। हालांकि जयंत सिन्हा ने सफाई दी है
 
हाईकोर्ट ने सोनीपत के पुलिस अधिकारियों की काल डिटेल मांगी
चंडीगढ़ पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा जाट आरक्षण आंदोलन में हिंसा के दौरान मुरथल में कथित गैंगरेप प्रकरण पर सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार से सोनीपत के सभी पुलिस अधिकारियों के मोबाइल की काल डिटेल तलब कर ली है जबकि केस से जुड़ा पुरा रिकार्ड, केस डायरी व गवाहों की स्टेटमेंट भी अगली सुनवाई पर पेश करने के आदेश दिए हैं।
 
दसवीं कक्षा के युवराज गुलाटी पर चाकू से हमला
अम्बाला के एसडी विद्या स्कूल की नौवीं कक्षा के एक बच्चे ने दसवीं कक्षा के युवराज गुलाटी पर चाकू से हमला कर दिया जब वे दोनों फुटबाल मैदान में खड़े थे। स्कूल प्रशासन ने घायल हुए युवराज गुलाटी को सिविल अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया।
 
कार का शीशा तोड़ नकदी चुराई, आरोपी काबू
सोनीपत ग जीटी रोड स्थित ढाबे पर खड़ी कार का शीशा तोड़ नकदी चोरी कर ली गई। शिकायत मिलने पर थाना मुरथल पुलिस ने आरोपी पंजाब के जिला कपूरथला के गांव पालही के युवक अजवेंद्र उर्फ टेढ़ा को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से पुलिस ने चोरी की गई नकदी बरामद कर ली है। नई दिल्ली के मालवीय नगर निवासी अमिताभ अपनी पत्नी के साथ सुखदेव ढाबे पर खाना खाने आया था। कार उसने पार्किग में खड़ी कर दी थी। जब थोड़ी देर बाद खाना खाकर आए तो कार का शीशा टूटा हुआ था। वहीं उसकी पत्नी का पर्स कार से गायब मिला। पर्स में दो हजार रुपये की नकदी व अन्य सामान था। मामले की शिकायत उन्होंने थाना मुरथल पुलिस को दी। मुरथल थाना में नियुक्त मुख्य सिपाही जसमेर के नेतृत्व में छानबीन करते हुए टीम ने आरोपी अजवेंद्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी से चोरी की गई नकदी भी बरामद की है। आरोपी को न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
 
ट्रक चालक कंपनी का माल लेकर फरार
सोनीपत ग कुंडली स्थित एक कंपनी का माल लेकर ट्रक चालक फरार हो गया। कंपनी अधिकारियों ने मामले की शिकायत थाना कुंडली पुलिस को दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। औद्योगिक क्षेत्र स्थित कंपनी में बतौर सीजीएम तैनात दिल्ली के केशवपुरम निवासी विनोद गुप्ता ने बताया कि कंपनी ने माल ले जाने के लिए दिल्ली की ट्रांसपोर्ट कंपनी से ट्रक मंगाया था। राजस्थान के जिला जालौर का रहने चालक ट्रक लेकर पहुंचा। ट्रक में कंपनी से 20 हजार 843 किलो स्टील पाइप लोड किया और लुधियाना के लिए भेज दिया। उन्हें पता चला कि बताए गए पते पर ट्रक नहीं पहुंचा है। तलाश करने के बावजूद उसका कोई सुराग नहीं लग पाया। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
 
पीजीआई चंडीगढ़ के खाते से निकले लाखों रुपए
चंडीगढ़ चंडीगढ़। पैसों के लालच में ठगों ने पीजीआई चंडीगढ़ को भी नहीं छोड़ा और खाते से 48 लाख रुपये निकाल लिए। तरीका इतना शातिर कि पुलिस भी चकरा गई। पैसे इंदौर में निकाले गए, जिससे पीजीआई प्रशासन में हडक़ंप मच गया है। मामले की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पीजीआई में यह इस तरह का पहला मामला है। इसमें बैंक और पीजीआई के कर्मचारियों की भी मिलीभगत की आशंका जताई जा रही है। 25 अक्तूबर को पीजीआई को सूचना मिली कि उसके अकाउंट से इंदौर स्थित एसबीआई की शाखा से 48 लाख रुपये निकाले गए हैं। पीजीआई ने इस बारे में स्थानीय एसबीआई बैंक से कंफर्म किया तो पता चला कि 2३ अक्तूबर को इंदौर की ब्रांच से सनराइज टेलीशॉपिंग के अकाउंट में 48 लाख रुपये ट्रांसफर हो गए हैं। सूचना मिलते ही पीजीआई ने अपनी पैमेंट रुकवाने की कोशिश की। हालांकि तब तक 12 लाख रुपये फर्म की अकाउंट में जा चुके थे।
 
नशा तस्करी मामले में आप नेता खैहरा को हाई कोर्ट से राहत
चंडीगढ़त्नढाई साल पुराने अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्करी मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक एवं विधानसभा में नेता विपक्ष सुखपाल खैहरा को फाजिल्का जिला अतिरिक्त सत्र न्यायालय द्वारा समन करने व गैर जमानती वारंट जारी को खैहरा ने हाईकोर्ट में चुनौती दी है। हाईकोर्ट ने गैर जमानती वारंट पर रोक लगाते हुए पंजाब सरकार से जवाब तलब किया है। मामले पर फाइनल सुनवाई 9 नवंबर को होगी। वहीं, गैर जमानती वारंट को रिकॉल करने के लिए खैहरा ने फाजिल्का कोर्ट में भी अर्जी लगाई है। इस पर भी आज ही सुनवाई होनी है। हाईकोर्ट में दायर याचिका में खैहरा ने कहा कि जिला अदालत को उनके खिलाफ मामला चलाने की इजाजत देना व समन करना गैर कानूनी है। यह राजनीति से प्रेरित मामला है। जब ट्रायल पूरा हो चुका है व मु य आरोपी को सजा हो चुकी है तो कैसे सह आरोपी के खिलाफ मामला चलाया जा सकता है। उन्होंने हाईकोर्ट से आग्रह किया है कि वो जिला अदालत के फैसले पर रोक लगाए। वहीं, फाजिल्का कोर्ट में लगाई अर्जी में भी खैहरा ने इसे राजनीतिक साजिश बताया। इसमें उन्होंने कहा है पांच मार्च 2015 को दर्ज किए गए मामले में आरोपियों में उनका नाम नहीं था। हाई कोर्ट से फिलहाल खैहरा को राहत मिल गई है।
 
मासूम भांजी से दुष्कर्म करने वाले दोनों मामा को उम्रकैद
चंडीगढ़ शहर का बहुचर्चित दस वर्षीय ब‘ची से दुष्कर्म के मामले में जिला अदालत उससे दुष्कर्म करने वाले दोनों मामाओं शंकर और कुल बहादुर को एडिशनल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज पूनम आर. जोशी ने आज उम्रकैद की सजा सुनाई और दोनों पर तीन लाख पांच हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। अदालत ने उन्हें मंगलवार को दोषी करार दिया था। दोनों अदालत में बिलख- बिलख कर रो रहे थे।
 
लूट के आरोपियों ने कबूली वाहन चोरी की दो वारदात
सोनीपत ग कुंडली के पास एक व्यक्ति से बोलेरो गाड़ी व नकदी छीने के आरोपी गांव सबौली निवासी रोहित उर्फ कालू व नाथूपुर निवासी आशु ने वाहन चोरी की दो अन्य वारदात भी कबूली है। आरोपियों को पुलिस ने रिमांड पर लिया था। जहां उन्होंने पूछताछ में चोरी की वारदात भी कबूली है। उन्हें न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुंडली के पास बोलेरो गाड़ी व नकदी लूट के अलावा उन्होंने कुंडली के एक्सेस बैंक के पास से मोटरसाइकिल चोरी की थी। वही कुंडली के पास से ही एक कार भी चोरी की थी। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की कार व मोटरसाइकिल बरामद कर ली है।
 
यात्री ने शरारत कर विमान में रखा था धमकी भरा लेटर!
अहमदाबादत्नमुंबई से दिल्ली जा रहे विमान में ह्रश्वलेन में धमकी भरा खत ह्रश्वलांट करने वाले मुंबई के बिरजू किशोर सल्ला को अपनी यह शरारात बहुत महंगी पडऩे वाली है। हर हफ्ते फ्लाइट लेने वाले मुंबई के एक मशहूर जूलर का बेटा बिरजू को नो फ्लाइंग लिस्ट में डाला गया है, जिससे उसे अब ट्रेन से यात्रा करनी होगी। बिरजू के इस शरारत खत ने सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के भी होश उड़ा दिए थे। ह्रश्वलेन को आनन-फानन में अहमदाबाद लैंड करवाना पड़ा था। आरोपी से पूछताछ में कई दिलचस्प बातें सामने आ रहे हैं। जांच में खुलासा हुआ कि बिजनस क्लास में सफर कर रहे एक यात्री बिरजू ने ही लेटर को रखा था। यात्री ने आरोप कबूलते हुए अपनी इस हरकत के पीछे फ्लाइट की ही एक क्रू मेंबर से प्रेम और जेट एयरवेज से पुरानी खुन्नस निकालने का मकसद बताया है। एनआईए जल्द ही इस मामले की जांच अपने हाथ में लेने वाली है। बिरजू ने जिस कंह्रश्वयूटर का इस्तेमाल इस लेटर को लिखने और उसका ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए उर्दू में अनुवाद किया है, उसे जब्त करने के लिए एक दल मुंबई रवाना हो चुका है।
 
दोषियों को सलाखों के पीछे क्यों नहीं डाला जा रहा है : हाईकोर्ट
चंडीगढ़ वर्ष 2006 में एसिड अटैक का शिकार हुई अरुणा त्रिपाठी की याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि कार्रवाई के नाम पर पीडि़ता को मुआवजा देकर शाबाशी बटोरने की प्रवृत्ति बंद कर दोषियों को सलाखों के पीछे क्यों नहीं डाला जा रहा।
 
अमृतसर में एक और नेता की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या
चंडीगढ़ अमृतसर में सोमवार को दिन दहाड़े अज्ञात हथियारबंद नकाबपोश युवकों ने हिंदू संघर्ष समीति के अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्यारों ने हिंदू नेता पर एक के बाद एक करीब 15 गोलियां बरसाई जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। पूरा घटनाक्रम वहां लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया है। घटना अमृतसर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र की है। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। पंजाब में किसी हिंदू नेता की हत्या का यह दो सप्ताह में दूसरा मामला है।
 
ट्रेन को पलटाने की साजिश का खुलासा
दादरी रेलवे स्टेशन से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर गुरुवार देर रात बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। एक बदमाश ने रिवॉल्वर लेकर रेलवे ट्रैक पर दो पटरियों के जोड़ पर कुछ सिक्के रखकर सिग्नल फेल कर दिया।
 
एके-47 लेकर लश्कर में शामिल हुआ पुलिसवाला!
श्रीनगरत्नजम्मू कश्मीर के एक पुलिसकर्मी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसने हाथों में एके-47 राइफल ले रखी है। माना जा रहा है कि छुट्टियों के बाद से ड्यूटी पर नहीं लौटे पुलिसकर्मी ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा जॉइन कर लिया है। जिस पुलिसकर्मी की कथित फोटो वायरल हो रही है, वह जम्मू कश्मीर के कठुआ के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर (पीटीसी) में पोस्टेड था। पीटीसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, इशफाक अहमद छुट्टी पर गया था, उसे 23 अक्टूबर को लौटना था, लेकिन वह नहीं लौटा। हम उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। पुलिसकर्मी के लश्कर-ए-तैयबा से जुडऩे के सवाल पर अधिकारी ने कहा कि अभी इसकी पुष्टि की जा रही है। शोपियां जिले के हेफ शीरमल गांव के रहने वाले अहमद ने 2012 में पुलिस फोर्स को जॉइन किया था। पिछले कुछ समय में राज्य के आठ पुलिसकर्मी नौकरी छोडक़र आतंकवाद से जुड़ चुके हैं।
 
जहरीली शराब पीने से 5 की मौत
सासाराम। बिहार में रोहतास जिले के दनवारा गांव में जहरीली शराब पीने से 5 लोंगों की मौत हो गई तथा 4 अन्य बीमार हो गए। शराबबंदी के बावजूद इस घटना से प्रशासन पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। घटना के बाद थानाध्यक्ष सहित बारह पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामले की जांच करने के सख्त आदेश दिए हैं। कछवा थाना के थानाध्यक्ष समेत आठ पुलिसकर्मियों को कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।सूत्रों के अनुसार दनवारा गांव के आठ लोगों ने शुक्रवार को शराब का सेवन किया। शराब पीने के कुछ देर बाद ही उनकी तबीयत खराब हो गई। सभी को तत्काल विक्रमगंज स्थित अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां इलाज के क्रक्रम में शुक्रवार को देर रात धनजी सिंह (32), हरिहर सिंह (55),उदय सिंह (32) और कमलेश सिंह (32) तथा एक अन्य की मौत हो गई। शाहाबाद रेंज के डीआइजी मोहम्मद रहमान ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।