Breaking News
मिर्जापुर: विकास हकीकत से कोसो दूर- प्रियंका गांधी  |  गाजीपुर: पत्रकार प्रेस परिषद के जिलाध्यक्ष बने केके  |  चंदौली: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की बहू अमृता पांडेय कांग्रेस में होंगी शामिल, कहा बीजेपी ने ब्राह्मण समाज को ठगा  |  फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर चाचा शिवपाल व भतीजा अक्षय में होगा दिलचस्प मुकाबला, शिवपाल यादव ने जारी की 31 प्रत्याशियों की सूची  |  हम किसी को परेशान नहीं करना चाहते, सपाबसपा का जो मकसद, वही हमारा है : प्रियंका  |  लोकसभा चुनाव : अंतिम तैयारियों में जुटी भाजपा पीएम मोदी 28 मार्च से शुरू करेंगे तूफानी चुनावी दौरा  |  ग्लैमरस लुक में धमाल मचा रही हैं सपना चौधरी  |  होली को बनाएं खुशनुमा  |  

कारोबार

सौ से अधिक महिला उद्यमियों ने किया सम्मेलन को संबोधित
नई दिल्लीत्न अपराइज़ इण्डिया फाउन्डेशन ने बिजऩेस वुमेन कॉन्फ्रेंस 2019 के तीसरे संस्करण का आयोजन किया। यह विश्वस्तरीय विस्तार की दिशा में इसकी शुरूआत है, इस मौके पर एशिया पेसिफि क देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया। कई उभरते उद्यमियों और विचारकों ने इस मंच पर हिस्सा लिया।
 
मुख्य सचिव ने उच्चाधिकारियों को विभागीय बजट को समय पर उपयोग करने के निर्देश
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी ने सभी विभागों के उच्चाधिकारियों को विभागीय बजट को समय पर उपयोग करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा केंद्र से प्रायोजित योजनाओं के लिए भारत सरकार से आने वाले फण्डस का व्यवस्थित प्रबंधन करने के भी निर्देश दिये। यह निर्देश ढेसी ने आज यहां सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों की बैठक में दिये।
 
खाद्यय आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा भाजपा किसानों की सच्ची हितेषी, दिया उचित मुआवजा
इन्द्री हरियाणा में जब से भाजपा सरकार बनी है, तब से प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में अनेकों योजनाएं चलाई है और किसानों को इन योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है। ये शब्द खाद्यय आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज वीरवार को बीडीपीओ कार्यालय इन्द्री के सभागार में किसानों को ओलावृष्टि एवं बरसात के कारण गेहूं की फसल में होने वाले नुकसान की मुआवजा राशि वितरण से संबंधित कायक्रम में किसानों को सम्बोधित करते हुए कहे।
 
पंजाब एग्रो को दुबई आधारित लुलु ग्रुप से मिला आर्डर 200 मीट्रिक टन किन्नू संयुक्त अरब अमीरात को होगा निर्यात
चंडीगढ़ ‘इनवेस्ट पंजाब’ द्वारा राज्य में विदेशी निवेश लाने के लिए निवेशकों तक की जा रही पहुंच स्वरूप संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) को पंजाब से 200 मीट्रिक टन ताज़ा किन्नू निर्यात करने का आर्डर पंजाब एग्रो को हासिल हुआ है।
 
तीसरे दिन 2500 साइकिल और रिक्शों में लगाए गए रिफ्लेक्टर
गुरुग्रामत्न सेक्टर 18 स्थित मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कर्मियों ने लगातार तीसरे दिन सोमवार को उद्योग विहार व सेक्टर 18 में 700 साईकल व रिक्शा में धुंध से बचाव के लिए रिफ्लेक्टर लगाने का दिनभर अभियान चलाया।
 
मारुति कर्मियों ने धुंध से बचाव के लिए लगाएं 1300 साईकल रिफ्लेक्टर
गुरुग्रामत्नसेक्टर 18 स्थित मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कर्मियों ने शनिवार को उद्योग विहार में 1300 साईकल व रिक्शा में धुंध से बचाव के लिए रिफ्लेक्टर लगाने का दिनभर अभियान चलाया। मारुति उद्योग कामगार यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू ने बताया कि उद्योग विहार फेस-2 व 4 में दर्जनों मारुति कम्पनी के कर्मियों ने सुबह 11 बजे से लेकर सांय 4 बजे तक अलग-अलग जगहों, चौराहों, साईकल स्टैंड, कम्पनियों के बाहर श्रमिकों की खड़ी साईकल पर रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य किया। जिसमे हरसोरिया, यूनिक्यू कलेक्शन, एस के एच आदि दर्जनों कम्पनियों में ये पूण्य का कार्य किया।जांघू ने बताया कि साईकल में छ: रिफ्लेक्टर लगाए हैं, जिनमें आगे की तरफ सफेद, साइडों में 4 पिले रंग के तथा पीछे की तरफ लाल रंग का रिफ्लेक्टर लगाया। ठीक इसी प्रकार रिक्शा में भी छ: रिफ्लेक्टर लगाए हैं। जिससे साईकल व रिक्शा चालक पूरी तरह सुरक्षित रहता है, रिफ्लेक्टर लगाने में सुरेश मौर्या, राजन, हरसोरिया कम्पनी से धनबीर, सरवेस, मनोज व सतीश, विनोद, प्रवेश आदि मारुति कर्मी शामिल थे।
 
हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड का फैसला, 50वीं सालगिरह पर गुरूग्राम समेत खुलेंगे 10 स्टोर प्रत्येक जिले में ‘हर खादी’ नाम से खुलेगें स्टोर
गुरुग्राम हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अब प्रदेश के प्रत्येक जिला में ‘हर खादी ‘ नाम से अपने स्टोर खोलेगा और फरवरी-2019 में बोर्ड की 50वीं सालगिरह पर गुरूग्राम सहित प्रदेश के अन्य जिलों में लगभग 10 स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा गया है।
 
बैंक अधिकारी किसानों के साथ अनदेखी न करें फसल खराब होने पर मुआवजा भी बैंक को देना होगा : सैनी
करनाल प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री तथा करनाल जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समीति के चेयरमैन नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को पंचायत भवन में आयोजित बैठक में सबसे पहले नववर्ष की बधाई दी और कहा कि यह वर्ष चुनाव का वर्ष है, सभी अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याएं सुनें और उनका निराकरण भी करें ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कहीं चक्कर न काटने पड़े।
 
केंद्रों पर 37 विभागों की 485 सेवाओं तथा योजनाओं का लोगों को एक ही स्थान पर मिलेगा लाभ सीएम ने किया 22 जिलों के 115 सरल केंद्रों का शुभारंभ
गुरुग्राम मंगलवार को सुशासन दिवस से सभी 37 सरकारी विभागों की 485 सेवाएं और योजनाएं एक ही स्थान पर मिलनी शुरू हो गई है। इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज करनाल से 22 जिलो के 115 सरल केंद्रों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मेगा लॉन्च किया, जिनमें गुरुग्राम जिला के भी 6 सरल केंद्र शामिल हैं।
 
दया देवी हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुडक़र बनी स्वावलंबी
करनाल जिले के गांव भादसों निवास दया देवी पत्नी सुरेन्द्र सिंह हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुडक़र न के वल स्वावलंबी बनी बल्कि परिवार के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में भरपूर सहयोग दे रही है। सरकार की योजना का लाभ उठाकर दया देवी दूसरी ग्रामीण महिलाओं के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत बन गई है।
 
गुरुग्राम में विशेष एमईक्यू कूलिंग ह्रश्वलैनेट का उद्घाटन
चंडीगढ़ देश के विभिन्न हिस्सों में मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक के कांसेह्रश्वट आधारित शोरूम एमईक्यू कूलिंग ह्रश्वलैनेट की भव्य सफलता के बाद, कंपनी ने अपने सम्मानित चैनल पार्टनर एलाइड टेक के साथ मिलकर गुरुग्राम में एक नए एमईक्यू कूलिंग ह्रश्वलेनेट का उद्घाटन किया है।
 
विश्व बैंक परियोजना: एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन
चंडीगढ़ ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई) संयुक्त रूप से एक जीईएफ - विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन कर रहे हैं। इस परियोजना की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि चंडीगढ़ के साथ साथ आस पास के क्षेत्र बद्दी, मोहाली और अमृतसर में करीब 50 एमएसएमई इकाईयों की ऊर्जा दक्षता उपायों की पहचान और उसके कार्यान्वयन के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की गई।
 
जनवरी से दिल्ली में पार्किंग शुल्क 18 गुना ज्यादा
नई दिल्ली दिल्ली में कार खरीदारों को अगले साल से वन-टाइम (एकमुश्त) पार्किंग शुल्क अदा करना होगा, क्योंकि दिल्ली परिवहन विभाग ने शुल्क में बढ़ोत्तरी की तीनों नगर निगमों (उत्तरी, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली) की सिफारिश मंजूर कर ली है। नए आदेश के लागू होने के बाद दिल्ली में पार्किंग इस साल के मुकाबले 18 गुना महंगी होगी। मौजूदा समय में एकमुश्त पार्किंग दर 4000 रुपए है, जिसे बढ़ाकर 75000 रुपए तक कर दिया गया है।
 
दलाल संस्कृति से सरल सेवा की ओर बढ़ी मनोहर सरकार
चंडीगढ़ प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था में हावी रही दलाल संस्कृति अब फुर्र होने जा रही है। हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है, जहां नागरिक उत्पीडऩ और भ्रष्टाचार की कमर तोड़ते हुए 25 दिसंबर से प्रदेश के सारे शहरों और 6000 गावों में सरल केंद्र, अंत्योदय भवन और अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से एक साथ 37 विभागों की 425 सेवाएं और योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सुशासन और पारदर्शी व्यवस्था बदलाव पर भाजपा में भरोसा जताने वाली प्रदेश की जनता के लिए आगामी 25 दिसंबर से सुशासन के नए दौर की शुरूआत होने जा रही है।
 
आठवां ईवी एक्स्पो-2018 प्रगति मैदान में शुरू
नई दिल्ली आठवाँ ईवी एक्स्पो 2018ज् जो कि पर्यावरण- अनुकूल ईलैकट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी को समर्पित है आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में जोरो शोरो से शुरू हो गया। तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन केंद्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हॉल नंबर 7 में किया।
 
हाईकोर्ट ने 900 मीटर दायरे में दिए बिजली कनेक्शन के आदेश अस्थाई आधार पर दिए जाएगें कनेक्शन
गुरुग्राम हरियाणा सरकार की ओर से पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में की गई सार्थक पैरवी और केन्द्र सरकार के मंत्रालय द्वारा अनापत्ति संबंधी हलफनामा दाखिल किए जाने के बाद पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कृष्णमुरारी की अध्यक्षता वाली बेंच ने गुरुग्राम के आयुध डिपो के 900 मीटर क्षेत्र में बिजली कनेक्शन देने के आदेश दिए हैं।
 
कमलनाथ के बयान से चढ़ा सियासी पारा मध्यप्रदेश के ७० फीसद लोगों को मिलेगा रोजगार
नई दिल्ली/भोपाल बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों के आ जाने के कारण मध्यप्रदेश में बेरोजगारी बढऩे संबंधी राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान पर तीखा प्रहार करते हुए भाजपा-जदयू ने मंगलवार को कहा कि यह कांग्रेस के दोहरे चरित्र एवं विभाजनकारी चेहरे को दर्शाता है तथा बिहार एवं उत्तरप्रदेश के मेहनतकश लोग देश की समृद्धि में योगदान देते हैं. उधर, दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस बयान की जानकारी नहीं है. वह इस बारे में प्रदेश के सीएम कमलनाथ से बात करेंगे।
 
ऑटो चालकों के बनाए जाएंगे लाइसेंस : एसडीएम
गुरुग्राम हरियाणा ऑटो चालक संगठन संबंधित भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के प्रदेश मंत्री वीरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में एसडीएम संजीव सिंगला गुरुग्राम से मिला। इस मुलाकात में प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा ऑटो चालक संगठन की ओर से मांग रखी कि जिन ऑटो चालकों के ऑटो के लाइसेंस नहीं बने हुए हैं, उनको ऑटो का लाइसेंस बना कर दिया जाए। पहले भी जिला प्रशासन की ओर से ऑटो चालकों के लाइसेंस बनाए गए थे।
 
डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स ने फूड एक्सेलेंस अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा
गुरुग्राम फूड एंड बेवरेज सेक्टर में असाधारण सफ लता का अत्यंत खुशी के साथ सम्मान और प्रशंसा करने के लिए डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स ने डीएलएफ फूड एक्सेलेंस अवाड्र्स 2018 के पहले सत्र की घोषणा की। इसके तहत ‘‘सर्वश्रेष्ठ श्रेणी’’ के फूड एंड बेवरेज ब्रांड और आहार गृह को सम्मानित करने पर विचार किया गया।
 
लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिए कैंप सेक्टर-३७ मे
गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज सेक्टर-37 में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिए कैंप आयोजित किया गया। इस कैंप में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों सहित बैंकिंग सेक्टरों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। कैंप में उपायुक्त ने अपने विचार रखते हुए कहा कि एमएसएमई एक विशेष फोकस सेक्टर है जिसमें छोटे उद्यमी शामिल होते हैं और उन्हें कोई बहुत बड़े लोन की जरूरत नहीं होती।