healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की एक पायलट परियोजना : लाल
चंडीगढ़त्न हरियाणा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि शहरी क्षेत्रों की अनधिकृत कॉलोनियों में रिवर्स ओस्मोसिस (आरओ) संयंत्र स्थापित करके पब्लिक स्टैंड पोस्ट के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की एक पायलट परियोजना शुरू की जायेगी ताकि प्रदेश में ऐसी कॉलोनियों की स्वच्छ पेयजल की आवश्यकता को पूरा किया जा सके।
 
वित्तीय स्थिति में तेजी से सुधार: सर्वेक्षण
नई दिल्ली देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने के साथ ही चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में वित्तीय स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है क्योंकि सीआईआई आईबीए फाइनेंशियल कंडिशंस इंडेक्स जून में समाह्रश्वत हो रही पहली तिमाही के लिए बढक़र 56.9पर पहुंच गया। सीआईआई आईबीए फाइनेंशियल कंडिशंस इंडेक्स के अनुसार इससे पिछली तिमाही में यह 48 पर रहा था जो नकारात्मक धारणा को प्रदर्शित करता है।
 
चुङ्क्षनदा खाद्य तेल में तेजी, चीनी में घटबढ़, चना सस्ता, गेहूं स्थिर
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर गत सह्रश्वताह खाद्य तेलों में मिश्रित रुख रहने के बीच दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों के भाव चढ़ गये। इसके अलावा चीनी में जहां मिलाजुला रूख देखा गया वहीं गेहूँ स्थिर रहा जबिक चनला लुढक़ गया। तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 75 ङ्क्षरगिट की साह्रश्वताहिक बढ़त के साथ सह्रश्वताहांत पर शुक्रवार को 2,655 ङ्क्षरगिट प्रति टन बोला गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा हालांकि 0.13 सेंट लुढक़कर 32.8 4 सेंट प्रति पौंड पर आ गया। स्थानीय बाजार में बिनौला तेल में सबसे अधिक 150 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल का उबाल रहा। इसके अलावा सोया रिफाइंड और सोया डिगम 50-50 रुपये तथा पाम ऑयल 80 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल महंगा हो गया। इस दौरान चावल छिलका तेल 600 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल उतर गया।
 
सोना 425 रुपये चमका, चांदी 600 रुपये उछली
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर से मिले सकारात्मक संकेतों के साथ घरेलू स्तर पर वैवाहिक लिवाली के बल पर बीते सह्रश्वताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 425 रुपये चमक कर 29100 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी 600 रुपये की छलांग लगाकर 39200 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु समेत सभी कीमती धातुओं में तेजी देखी गयी। सोमवार को लंदन में सोना हाजिर 1230.40 डॉलर प्रति औंस पर रहा था जो सह्रश्वताहांत पर 24.85 डॉलर चढक़र 1255.25 डॉलर प्रति औंस पर रहा था। इसी तरह से अमेरिका सोना वायदा सह्रश्वताह के प्रांरभ में 1299. 40 डॉलर प्रति औंस बोला गया था जो शुक्रवार को कारोबार बंद होने पर 26.30 डॉलर की बढ़त लेकर 1255.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इस दौरान सफेद धातु में भी तेजी देखी गयी। चांदी सोमवार को 16.58 डॉलर प्रति औंस पर थी और शुक्रवार को यह कारोबार बंद होने पर 0.26 डॉलर की बढ़त लेकर 16.84 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी।
 
आईडीबीआई बैंक में 23 को हड़ताल
चेन्नईत्न अखिल भारतीय आईडीबीआई बैंक अधिकारी और कर्मचारी संघ ने वेतन समीक्षा की मांग को लेकर 23 मई को हड़ताल का आह्वान किया जिसका समर्थन ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन (एआईबीईए) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने भी किया है। आईडीबीआई बैंक के कर्मचारियों ने वेतन पुनरीक्षण की मांग के साथ एक दिवसीय हड़ताल की घोषणा की।
 
सोना त्र100 फिसला, चाँदी त्र50 चमकी
दिल्ली सर्राफा बाजार में आज जेवराती माँग कमजोर रहने से सोना तीन दिन की तेजी खोता हुआ 100 रुपये फिसलकर 29,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं, औद्योगिक माँग में सुधार से चाँदी 50 रुपये चमककर 39,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।
 
खाद्य तेलों में घटबढ़, दाल, चना कमजोर
दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज खाद्य तेलों में घटबढ़ रही। चना और दालों में नरमी रही जबकि चीनी, गुड़ तथा गेहूं के दाम अपरिवर्तित रहे। तेलतिलहन : अधिकतर खाद्य तेलों में टिकाव रहा जबकि चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों में घटबढ़ देखी गयी।
 
ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रिफोर्मस में भवन योजना की स्वीकृति
चंडीगढ़त्न हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने निर्णय लिया है कि ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रिफोर्मस, 2017 में निर्धारित समयसीमा के मद्देनजर भवन, योजना की स्वीकृति और ओकुपेशन प्रमाणपत्र की मंजूरी के लिए एक एकल संयुक्त निरीक्षण आयोजित किया जाएगा और साइट निरीक्षण की रिपोर्ट निरीक्षण होने के उपरांत 24 घण्टे के भीतर मुख्यालय को ई-मेल के माध्यम से भेजी जाएगी। इस स बन्ध में जानकारी देते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि साइट निरीक्षण के लिए एकल संयुक्त निरीक्षण टीम में क्षेत्र, सर्कल, इंजीनियरिंग विंग से स बन्धित अधिकारी व कर्मचारी होंगे। यह टीम जिस तिथि को निरीक्षण करेगी, उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को ई-मेल के माध्यम से भेजेगी।प्रवक्ता ने बताया कि एकल संयुक्त साइट निरीक्षण टीम की यदि आवश्यकता होती है तो स बन्धित नगरपालिका और नगर परिषद के मामले में उपायुक्त के स्तर पर या नगर निगम के मामले में स बन्धित नगरनिगम आयुक्त द्वारा ग्राम एवं आयोजना विभाग के डीटीपी और लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) के एक्सईएन तथा अन्य विभागों के स बन्धित अधिकारियों के परामर्श के साथ गठित की जा सकती है।
 
डिजिटल आधार पर ट्रांजेक्शन
चंडीगढ़त्नहरियाणा के वित्त विभाग ने सभी विभागों को निर्देश जारी किए हैं कि वे सभी प्राप्तियां और भुगतान के लिए डिजिटल आधार पर ट्रांजेक्शन को अपनाएं। यह जानकारी आज यहां वित्तमंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने देते हुए बताया कि यदि किसी विभाग, बोर्ड, निगम या स्वायत संस्था के नियमों, मानदण्डों व दिशानिर्देशों में केवल नकद या चैक ट्रांजेक्शन की स्वीकृति है तो उसे कैशलेश या डिजिटल ट्रांजेक्शन पर करने के लिए उसका संशोधन करें और इसकी सूचना वित्त विभाग को दें।
 
यामाहा का मानसून पूर्व जांच शिविर 15 जून तक
नई दिल्ली त्न दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी इंडिया यामाहा मोटर के ग्राहक 15 जून तक मानसून पूर्व जाँच शिविरों में 14 तरह की जाँच नि:शुल्क करा सकेंगे। कंपनी ने आज यहाँ बताया कि यह सुविधा देश भर के चुङ्क्षनदा डीलरों के यहाँ उपलब्ध होगी। नि:शुल्क 14 जाँच के अलावा इन शिविरों में नियमित सर्विङ्क्षसग कराने पर मजदूरी में 20 प्रतिशत तथा असली कलपुर्जों पर पाँच प्रतिशत की छूट दी जायेगी। साथ ही हेलमेट तथा अन्य एक्सेसरीज 10 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध होंगे। कंपनी ने आज जारी बयान में कहा है कि मानसून में आम तौर पर सडक़ों पर पानी जमा हो जान े से गड्ढों तथा कम श्यता का खतरा रहता है जिसे ध्यान में रखते हुये इस शिविर की घोषणा की गयी है, ताकि ग्राहक अपने वाहनों को मानसून के लिए पहले से तैयार कर सकें।
 
राज्य में चीनी का रिकार्ड तोड उत्पादन
चंडीगढ़त्न वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान हरियाणा की दस सहकारी चीनी मिलों ने अब तक सर्वाधिक 360.37 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 35.22 लाख क्विंटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान चीनी मिलों ने 294.27 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 29.16 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया था। हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 66.69 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 6.97 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। इसके उपरान्त रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 47.93 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 4.41 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल महम ने 40.40 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 3.69 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।
 
बेंगलुरु हवाई अड्डे पर ई-गेट की सुविधा, पाँच सेकेंड में होगी बोर्डिंग
कफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अपने यात्रियों के लिए स्वचालित ई- गेट सुविधा शुरू की है जिससे सिर्फ पाँच सेकेंड में बोर्डिंग प्रक्रिया पूरी हो जाती है।एयरलाइन ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाली वह पहली विमान सेवा कंपनी है।
 
अप्रैल में 15 प्रतिशत बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या
नई दिल्ली त्न देश में हवाई यात्रियों की संख्या अप्रैल में 15 प्रतिशत बढक़र 91.34 लाख पर पहुँच गयी है। पिछले साल अप्रैल में यह 79.32 लाख रही थी। यह लगातार तीसरा महीना है जब घरेलू हवाई यात्रियों की वृद्धि दर 15 प्िर तशत के आसपास रही ह।ै
 
बजाज ऑटो का मुनाफा 13 फीसदी से ज्यादा गिरा
नई दिल्ली त्न वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो का मुनाफा 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 13.44 प्रतिशत घटकर 8 62.24 करोड़ रुपये रह गया जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकडा 996.17 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी ने 550 प्रतिशत लाभांश की भी घोषणा की है।
 
भारत में बिक्री बंद करेगी जनरल मोटर्स
नई दिल्ली त्न लगभग सौ साल से भारतीय वाहन बाजार में शेवरले के जरिये धमाल मचाने वाली अमेरिका की वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने इस साल के अंत तक घरेलू बाजार में वाहन बिक्री बंद करने की घोषणा की है।
 
बढ़ी सोने-चांदी की चमक
वैश्विक बाजारों में रही तेजी और स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग बढऩे से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 160 रुपये की छलांग लगाकर 28,760 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह औद्योगिक माँग में सुधार से चाँदी भी लगातार दूसरे दिन 400 रुपये चमककर 39,000 के पार 39,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।
 
जियो ने अंबानी को बनाया ग्लोबल गेम चेंजर
रिलायंस जियो से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाल करने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को दुनिया में भी शोहरत मिली है और फोब्र्स कीग्लोबल गेम चेंजर 2017सूची में शीर्ष स्थान मिला है। फोब्र्स की इस ताजा सूची में पहला स्थान पाने वाले मुकेश ने जियो के नि:शुल्क ऑफर के जरिये आम लोगों तक 4-जी नेटवर्क की पहुंच को सुलभ बनाया जिससे दूरसंचार क्षेत्र से जुड़ी अन्य कंपनियों के बीच कॉल दरों को लेकर नयी जंग छिड़ गयी।
 
छोटे समूह का सुझाव देने वाले को मिलेगें 50 हजार का पुरस्कार
हरियाणा सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सभी के लिए आवास सुविधा की घोषणा करने वाले गांव या कस्बे के लिए सर्वश्रेष्ठ टैगलाइन-एक सूत्रवाक्य या शब्दों के छोटे समूह का सुझाव देने वाले को 50,000 रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, पात्र लाभार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए शपथ पत्र प्राप्त करने की वर्षों पुरानी पद्धति को समाप्त करने का भी निर्णय लिया गया है।
 
2016 में ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के लिए राशि स्वीकृत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने मार्च, 2016 में ओलावृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों के लिए मुआवजे के रूप में पंाच जिलों नामत: भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, सिरसा और जीन्द के लिए 51.89 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की है। वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।उन्होंने बताया कि जिला भिवानी के लिए 19.35 करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है, जबकि जिला फतेहाबाद के लिए 23.11 करोड़ रुपये से अधिक, जिला हिसार के लिए 43.62 करोड़ रुपये से अधिक, जिला सिरसा के लिए 1.68 करोड़ रुपये से अधिक तथा जिला जीन्द के लिए 7.31 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
 
उड़ान-2 में हेलीकॉह्रश्वटरों के लिए बढ़ सकता है वीजीएफ
नई दिल्ली त्न सरकार सस्ती हवार्इ यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) यानीउड़ानके दूसरे चरण में हेलीकॉह्रश्वटरों के लिए वॉयेबिलिटी गैप फंङ्क्षडग (वीजीएफ) बढ़ा सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए प्राह्रश्वत कुछ प्रमुख सुझावों का प्रारूप 22 मई को सार्वजनिक किये जाने की योजना है।