कारोबार

ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट को बढ़ावा देगी सरकार
मुंबई सरकार ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा नियमों में ढील देने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत अब एक्सपोर्टर्स ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए बड़े ऑर्डर ले सकेंगे और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिये बड़ी मात्रा में सामान विदेश भेज सकेंगे। ई-कॉमर्स से 25000 रुपए से ज्यादा का सामान एक्सपोर्ट करने पर पाबंदी है। एक्सपोर्टरों को विदेश में गोदाम खोलने की शर्तें में ढील मुमकिन है। फिलहाल अभी बड़े एक्सपोर्टर्स को ही विदेश में गोदाम खोलने की अनुमति है। नई स्कीम के तहत कच्चे माल के आयात पर चुकाई जाने वाला शुल्क वापस मिलेगा और एमईआईएस स्कीम का दायरा बढ़ाया जाएगा। इस बारे में इसी हफ्ते संबंधित मंत्रालयों के अधिकारियों की बैठक होगी।
 
तीन दिनी गिरावट के बाद उछला शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच सरकार द्वार सार्जजनिक बैंकों में समय से पहले पूंजी डालने की खबर के साथ साथ स्थानीय स्तर पर कम भाव पर हुई लिवाली से घरेलू शेयर बाजार तीन दिन की लगातार गिरावट के बाद शानदार तेजी के साथ बंद हुआ।
 
सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य शुरू करने की योजना
चंडीगढ़ हरियाणा के मख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में किसानों को उनके उत्पाद के लाभप्रद मूल्य सुनिश्चित करने के लिए सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) शुरू करने की योजना बनाई है।
 
जीएसटी के नये रेट लागू
नई दिल्ली जीएसटी परिषद की तरफ से घटाए गए दौ से भी ज्यादा उत्पादों के नये रेट बुधवार से लागू हो गए हैं। इस संबंध में सभी राज्यों ने अध‍िसूचना भी जारी कर दी है। हालांकि नये रेट लागू होने के बावजूद सस्ते उत्पाद मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। फिलहाल तो बाजार में पुराने रेट का सामान पड़ा हुआ है।
 
सोना चमका, फीकी पड़ी चांदी
वैश्विक सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी और स्थानीय स्तर पर निकली मजबूत जेवराती मांग से सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन तेजी दिखाई दी वहीं औद्योगिक मांग उतरने से चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 75 रुपए चमककर साढ़े तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 30,625 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। वहीं चांदी पाँच रुपये फिसलकर 40,725 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.26 प्रतिशत चढक़र 1,283.96 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 1.20 डॉलर की बढ़त में 1,284.1 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चांदी हाजिर 0.09 डॉलर चमककर 17.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि अमेरीका में उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आँकड़ों से पहले डॉलर पर दबाव है। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे से सोने के दाम बढ़े हैं।
 
शेयर बाजार में गिरावट की हैट्रिक
मुंबई वैश्विक बाजार से मिले नकारात्मक संकेत के बीच स्थानीय स्तर पर व्यापार घाटे के तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंचने और औघोगिक उत्पादन में रही गिरावट के साथ साथ बड़ी कंपनियों के निराशाजनक तिमाही परिणामों के साथ साथ निवेशकों द्वारा की गई मुनाफावसूली से घरेलू बाजार गिरावट की हैट्रिक के साथ बंद हुआ।
 
करियर को फोकस करें, मिलेगी सफलता: जरीन
नई दिल्ली अक्सर 2 के स्टार कास्ट ने हेरिटेज इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन में चिल्ड्रेन डे उत्साहपूर्वक मनाया और अपनी फिल्म का प्रमोशन किया। साथ ही फिल्म के अनुभवों को छात्रों के साथ साझा किया।
 
किराए के लिहाज से दुनिया की 24वीं सबसे महंगी जगह है दिल्ली की खान मार्कीट
नई दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी का खान मार्कीट दुनिया का 24वां सबसे महंगा खुदरा क्षेत्र है। भारत में दुकान किराए पर लेने के लिए खान मार्कीट देश का सबसे महंगा स्थान बना हुआ है। कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट के अनुसार महंगे खुदरा क्षेत्रों की सूची में खान मार्कीट ने पिछली बार की तुलना में चार पायदान की छलांग लगाई है।
 
पाम तेल का आयात 10 फीसदी बढ़ा
नई दिल्ली कमजोर घरेलू उत्पादन के कारण अक्टूबर में समाप्त हुए विपणन वर्ष 2016-17 में पामतेल का आयात 10.06 प्रतिशत बढक़र 92.93 लाख टन हो गया। तेल उद्योगों के प्रमुख संगठन साल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) ने यह जानकारी दी है। दुनिया में वनस्पति तेल के प्रमुख खरीदार भारत ने पिछले विपणन वर्ष नवंबर से अक्टूबर के दौरान 84.43 लाख टन पाम तेल का आयात किया था। देश के कुल वनस्पति तेल का आयात (खाद्य एवं अखाद्य) वर्ष 2016-17 में 4.75 प्रतिशत बढक़र 154.40 लाख टन हो गया जो आयात पिछले वर्ष 147.38 लाख टन था। वनस्पति तेल के आयात में से पाम तेल का हिस्सा 60 प्रतिशत से भी अधिक का है। एसईए के अनुसार बेहतर घरेलू तिलहन उत्पादन होने और खाद्य तेलों की बेहतर आपूर्ति के कारण विपणन वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में देश के आयात में कमी आई थी। पाम तेल उत्पादों में आरबीडी पामोलीन का आयात वर्ष 2016-17 में बढक़र 28.71 लाख टन हो गया जो एक साल पहले समान अवधि में 26.23 लाख टन था। समीक्षाधीन अवधि में कच्चे पामतेल (सीपीओ) का आयात बढक़र 63.53 लाख टन हो गया जो पहले 57.49 लाख टन था जबकि कच्चे पाम गरी तेल (सीपीकेओ) का आयात 71,000 टन से बढक़र 87,000 टन हो गया।
 
मोरपेन लैब्स का बेल्जियम की वसाल फार्मा से समझौता
नई दिल्ली मोरपेन लैबोरेटरीज लिमिटेड ने भारत में 1000 करोड़ के प्रोबायोटिक्स मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए बेल्जियम की वसाल फार्मा इंटरनेशनल से करार किया है। फार्मा क्षेत्र की दो बड़ी कंपनियों के बीच समझौते पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर बेल्जियम के राजा और रानी की प्रभावशाली मौजूदगी में हुए, जो इन दिनों भारत की राजकीय यात्रा पर हैं।
 
सरकारी स्टाल लगाकर बेचा गया ह्रश्वयाज और टमाटर
बाराबंकी जनपद में ह्रश्वयाज और टमाटर की बढ़ती कीमतो पर अंकुश लगाने में जिला प्रशासन जब पूरी तरह से नाकाम हो गया तो आज उन्होने सस्ते दामों पर ह्रश्वयाज और टमाटर का स्टाल लगा करके नगरवासियों को राहत दी। जानकारी के अनुसार, पूरे जनपद में पिछले एक पखवारे से ह्रश्वयाज और टमाटर की कीमते आसमान छू रही थी। आम नागरिक इन बढ़ी हुई कीमतों के कारण ह्रश्वयाज और टमाटर खरीदने से पीछे हट रहा था। शहर हो या गांव या फिर कस्बा हर जगह पर ह्रश्वयाज कही साठ रुपये किलो तो टमाटर कहीं 80 रुपये किलो बेचा जा रहा था। इन कीमतों पर अंकुश लगाने के खातिर दो दिन पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि थोक व बड़े व्यापारियों के गोदामों पर छापा मार कार्यवाही की जाये। लेकिन उक्त कार्यवाही तो जिले में कहीं नजर नही आयी और न ही मुख्यमंत्री के आदेश का असर ही थोक विक्रेताओं पर दिखा। जबकि राजधानी लखनऊ में बढ़ी हुई कीमतों पर अंकुश लगाने के खातिर शासन स्तर से कई स्थानों पर सरकारी स्टाल के माध्यम से शहर वासियों को सस्ते दामों पर ह्रश्वयाज और टमाटर उपलब्ध कराया जा रहा था।
 
2018 की द्वितीय तिमाही में बढक़र 880 करोड़ रुपए
नई दिल्ली आईएफसीआई लिमिटेड 30 सितम्बर,2017 को समाप्त तिमाही/छमाही के कार्य-निष्पादन की विशेषताएं। आय तथा लाभ। परिचालनात्मक आय वित्तीय वर्ष 2017 की द्वितीय तिमाही के 763 करोड़ रुपए तथा जून, 2017 तिमाही के 460 करोड़ रुपए की तुलना में वित्तीय वर्ष 2018 की द्वितीय तिमाही में बढक़र 880 करोड़ रुपए हो गई।
 
जेपी एसोसिएट्स के निदेशक निजी तौर पर हों पेश
नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड के गैर संस्थागत निदेशकों को 22 नवंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होने और अपनी निजी संपत्तितयों का विवरण सौंपने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने जेपी इंफ्राटेक को 11 सितंबर को दिए गए निर्देश के आलोक में नया निर्देश दिया। सितंबर में न्यायालय ने जेपी इंफ्राटेक को 27 अक्तूबर को उसकी रजिस्ट्री में दो हजार करोड रूपए जमा कराने का आदेश दिया था।
 
महंगाई वृद्धि के आंकड़ो से गिरा बाजार
मुंबई वैश्विक बाजार से मिले सकारात्मक संकेतों के बावजूद स्थानीय स्तर पर खुदरा और थोक महंगाई दर बढऩे और औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटने से घरेलू बाजार लगातार दूसरे दिन गिरावट पर बंद हुआ।
 
अब श्री श्री रविशंकर देंगे बाबा रामदेव को टक्कर
नई दिल्ली योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि को टक्कर देने के लिए अब ऑर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर श्री श्री तत्वा ब्रांड से रिटेल बाजार में अपनी पैठ बनाने की तैयारी कर ली है, इसके लिए कंपनी ने अगले दो साल में 1000 फ्रेंचाइजी स्टोर खोलने की योजना बनाई है। श्री श्री तत्वा के प्रबंध निदेशक अरविंद वर्चस्वी ने बताया कि हमारे उत्पाद देशभर में फैले श्री श्री के समर्थकों के बीच पहले से ही मौजूद हैं, इसके अलावा 35 देशों में हमारे उत्पादों की भारी मांग है।अब हम देश के बाजार में आम लोगों तक फ्रेंचाइजी मॉडल के जरिये अपने उत्पाद पहुंचाने की योजना पर काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य अगले 2 साल में 1000 फ्रेंचाइजी स्टोर खोलने की है। स्टोंर्स में हर तरह के उत्पाद उपलब्ध होंग जिसमें आयुर्वेदिक दवाइयां, खाद्य पदार्थ, अनाज, आर्गेनिक खाद्य पदार्थ, पर्सनल केयर उत्पाद, होम केयर उत्पाद और पूजा की सामग्री शामिल हैं, साथ ही कंपनी इन-हाउस आयुर्वेदिक वैद्य भी उपलब्ध कराएगी।
 
विभिन्न योजनाओं के लिए 13.19 करोड़ की वित्तीय सहायता
चंडीगढ़ हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने अक्तूबर, 2017 तक विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 2105 लाभार्थियों को 13.19 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई है, जिसमें 1.38 करोड़ रुपये की सब्सिडी शामिल है। निगम के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि अनुसूचित जातियों से संबंधित लोगों को विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत ऋण मुहैया करवाया जाता है ताकि वे अपना कारोबार और स्वरोज गार स्थापित कर सकें।
 
राष्ट्रपति ने किया अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन
नई दिल्ली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने व्यापार को आम आदमी के हित का माध्यम बताते कहा कि देश में आर्थिक सुधारों का उद्येश्य गरीबी दूर करना और समृद्धि बढऩा है। उन्होंने भारत के वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले को ‘लघु भारत’ का स्वरूप बताते हुए आज कहा कि इस मेले में देश की विविध संस्कृति और व्यापारिक गतिविधियों की झलक मिलती है।
 
6 माह के उच्च स्तर पर पहुंची थोक महंगाई
नई दिल्ली > सोमवार को खुदरा महंगाई दर के 7 महीने के ऊंचे स्तर पर पहुंचने के बाद मंगलवार को आए आंकड़ो में थोक महंगाई दर में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, संशोधित आधार वर्ष 2011-12 के आधार पर थोक मूल्य सूचकांक दर (डब्ल्यूपीआई) अक्टूबर में 3.59 फीसदी रही, जबकि सितंबर में यह 2.60 फीसदी थी। मंत्रालय की समीक्षा में कहा गया है कि पिछले साल अक्टूबर में यह 1.27 प्रतिशत और इस साल सितंबर में 2.60 प्रतिशत रही थी। अप्रैल में थोक महंगाई दर 3.85 प्रतिशत रही थी। चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीने में अप्रैल से अक्टूबर के बीच थोक महंगाई की औसत दर 2.03 प्रतिशत रही जो इस साल अप्रैल के बाद थोक महंगाई का उच्चस्तर है। मंत्रालय ने अक्टूबर की डब्ल्यूपीआई समीक्षा में कहा, पिछले साल अक्टूबर की तुलना में इस साल अक्टूबर में ह्रश्वयाज के दाम 127.04 प्रतिशत बढ़े। सब्जियों की महंगाई दर 36.61 प्रतिशत, अंडे, मांस तथा मछलियों की 5.76 प्रतिशत, चीनी की 5.08 प्रतिशत, फलों की 3.96 प्रतिशत और दूध की 3.86 प्रतिशत रही।
 
चीन को टक्कर देंगे मुकेश अंबानी
नई दिल्ली मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री पॉलिएस्टर कारोबार में अपनी पैठ बढ़ाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हाल में अपना एक नया ब्रांड रेलॉन शुरू किया है, जिसके जरिए वह परिधान की सहब्रा ंडिंग में कदम रख रही है। बिजनेस टू बिजनेस टू कंज्यूमर (बी.टू.बी.टू.सी.) मॉडल ध्यान में रखते हुए कंपनी वैश्विक बाजार में चीन के दबदबे को चुनौती देना चाहती है।
 
ह्रश्वलास्टिक उद्योग ने जीएसटी दरों में कटौती का किया स्वागत
मुंबई एसएमई मैन्यूफैक्चर्स की बहुलता वाले ह्रश्वलास्टिक उद्योग ने ह्रश्वलास्टिक उत्पादों पर जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का स्वागत किया है। ह्रश्वलास्टिक उत्पादों जैसे कि ह्रश्वलास्टिक फ्लोरिंग, फैब्रिक्स, फर्निचर, वैकुम फ्लास्क बॉथ और सैनिटरी फिटिंग तथा कई अन्य उत्पादों (जिनका उल्ले,ा नहीं है) पर जीएसटी वसूली 18 प्रतिशत होगी।