कारोबार

‘कृषि उन्नति’ मेले में बोले पीएम, देश के हर किसान को मेरा नमन
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में लगे ‘कृषि उन्नति मेला’ में शामिल हुए। जिस दौरान उन्होंने 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखी। इस कृषि उन्नति मेले का लक्ष्य है कृषि में आधुनिक विकास और इससे जुड़े सेक्टर को किसानों से जोडऩा।
 
हीरे के कारोबार में आई मंदी
कोलकाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के बाद से हीरे का व्यवसाय लगातार मंदी की कगार पर जा रहा है। बिक्री में कमी आ रही है तो इससे जुड़े कारखानों के कर्मचारियों की नौकरी छूट गई है। जानकारों का मानना है कि हीरा कारोबार की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है।
 
24 पैसे की तेजी पर रहा रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में बीते सप्ताह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी दर्ज की गई। जिसके चलते कारोबारी सप्ताह की समाप्ति पर रुपया 24 पैसे की साप्ताहिक तेजी के साथ 64.93 के स्तर पर बंद हुआ। पांच कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में डॉलर के मुकाबले रुपये में तीन सत्र में तेजी और एक में गिरावट रही जबकि एक सत्र में सपाट कारोबार देखने को मिला। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार को रुपया14 पैसे चढक़र 65.03 पर बंद हुआ। मंगलवार को इसने 15 पैसे और बुधवार को 7 पैसे की तेजी दिखाई जबकि गुरुवार को रुपया 11 पैसे गिरकर 64.93 पर बंद हुआ। सप्ताह के आखिर दिन शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में सपाट कारोबार रहा और रुपया 64.93 के स्तर पर ही बंद हुआ। सोमवार को रुपया 22 पैसे की तेजी के साथ 64.95 के स्तर पर खुला। जबकि शुक्रवार को रुपया 01 पैसे गिरकर 65.17 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
राजनीतिक घटनाक्रम और ट्रेड वार से सहमा रहा बाजार
मुंबई बीते सप्ताह मोदी सरकार के खिलाफ टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के प्रस्ताव लाये जाने, बैंकिंग क्षेत्र में छाए संकट के बादल से उपजे राजनीतिक संकट के साथ साथ वैश्विक स्तर पर अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से ट्रेड वॉर में तेजी की आशंका से घरेलू शेयर बाजार इस सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए।
 
रिलायंस रिटेल के ट्रेंड्स ने लोरमर को किया प्रस्तुत
गुरुग्राम ट्रेंड्स (रिलायंस रिटेल), परिधान (अपेरल) डेस्टीनेशन और लोरमर, वैश्विक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड ने आज एक विशेष साझेदारी की घोषणा की जो कि भारत में लोरमर्स के ब्यूटी और कॉस्मेटिक उत्पादों को प्रस्तुत करेगी। शुरुआत करते हुए लोरमर की रेंज एक्सक्लूसिव तौर पर ट्रैंड्स पर उपलब्ध होगी।
 
बड़े कर्ज देने के लिए समस्याओं का जल्द हल करें बैंक : रंगराजन
नई दिल्ली > भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन का मानना है कि भारतीय बैंकों को जल्द अपनी समस्याओं से पार पाना होगा, तभी वे बड़ी राशि का कर्ज दे सकेंगे। उनका यह बयान हाल में पंजाब नेशनल बैंक में सामने आए करीब 12,700 करोड़ रुपए के घोटाले के बीच आया है। गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की समस्या के बारे में पूछे जाने पर रंगराजन ने कहा, मेरा मानना है कि बैंकिंग प्रणाली दबाव में है। यह पिछले कुछ साल से दबाव में चल रहा है। यहां एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से बातचीत में रंगराजन ने कहा, मेरा मानना है कि पुन: पूंजीकरण और अन्य उपायों के जरिये हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंकिंग प्रणाली मजबूत हो सके और कर्ज देने की प्रक्रिया फिर शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि बैंकों का मुख्य कार्य जमा लेना और कर्ज देना है।
 
युवा कामकाजी महिलाओं के बीच बढ़ रही है धूम्रपान की प्रवृति
नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पहले एसोचैम सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत में मेट्रो में युवा कामकाजी महिलाओं के बीच आकस्मिक और सामाजिक धूम्रपान बढ़ रहा है।
 
महिलाओं के ब्रांड डब्ल्यू ने सोलर चरखा मिशन के साथ की साझेदारी
नई दिल्ली महिलाओं के ब्राण्ड डब्ल्यू (टीसीएनएस क्लोदिंग कंपनी लिमिटेड) ने नए स्प्रिंग-समर 18 कलेक्शन के लिए हरित खादी प्रोडक्ट्स स्टाइल्ड बाय डब्ल्यू के लॉन्च का ऐलान किया। इस नए कलेक्शन के लिए सोलर चरखा मिशन के साथ साझेदारी की है।
 
हरियाणा में गाय बछड़े नहीं बछडिय़ां पैदा करेंग
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार के लाख प्रयासों के बावजूद प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सांड अथवा बछड़ों की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने एक विशेष योजना को लागू करने का फैसला किया है। जिसके तहत प्रदेश में गायों द्वारा बछड़ों की बजाए केवल बछडिय़ां ही पैदा की जाएंगी।
 
सैमसंग गैलेक्सी एस 9 और एस9 लांच
नई दिल्ली सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने आज ह्रश्वलैगशिप स्मार्टफोन्स गैलेक्सीएस9 और एस9+ लॉन्च किए। सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ एचसी हॉंग ने कहा गैलेस्की एस9 और एस9+आज के दौर के लिए बनाए गए हैं, जहां चित्रों, वीडियो और इमोजीस के माध्यम से संवाद और एक्सप्रेशन तेज़ी से बढ़ रहा है।
 
भारत-ताइवान इकोनोमिकल को-ऑपरेटिव एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर
नई दिल्ली ताईवान के अग्रणी ट्रेड प्रोमोशन संगठन ताईवान एक्सटर्नल टेऊेड डेवलपमेन्ट काउसिंल ने ग्लोबल आईसीटी एवं आईओटी शो कम्ह्रश्वयूटेक्स के इस साल के संस्करण का ऐलान किया। कम्ह्रश्वयूटेक्स के अलावा नई दिल्ली में स्मार्ट एशिया इंडिया और ताईवान एक्सीलेन्स को भी प्रोत्साहित किया।
 
स्थिर रहा सोना, उतर गई चांदी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बावजूद स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों में ठहराव दिखा वहीं वहीं अ ौ द्य ो िग क इकाइयों की कमजोर मांग के चलते चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली।
 
बिकवाली से गिरा सेंसेक्स
मुंबई पीएनबी महाघोटाले का असर मंगलवार को संसद और शेयर बाजार पर लगातार दूसरे दिन देखने को मिला, जिसके चलते लगातार दूसरे दिन संसद में जहां कामकाज ठह्रश्वप रहा वहीं प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों आईसीआईसीआई और एक्सिस की सीईओ चंदा कोचर व शिखा शर्मा को एसएफआईओ द्वारा समन दिए जाने के बाद सरकारी और निजी बैंकिंग शेयरों में हुई भारी बिकवाली से घरेलू बाजार लगातार पाँचवें कारोबारी सत्र में टूटते हुये करीब 12 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया।
 
बाल बढ़ाने का फार्मूला नॉरकृन वुमेन भारत में लॉन्च
चंडीगढ़ ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, एक शोध-आधारित वैश्विक एकीकृत फार्मा कंपनी, ने आज बाल विकास चक्र को सामान्य बनाने के लिए अपना विश्व स्तर पर प्रसिद्ध, क्लीनिक्ल तौर पर प्रमाणित प्रोटीओग्लिसिन रीह्रश्वलेसमेंट फार्मूला, नॉरकृन वुमेन को लॉन्च किया।
 
टोरंटो में पीडीएसी 2018 में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन
केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 4 मार्च को कनाडा के टोरंटो में होने वाले चार दिवसीय पीडीएसी 2018 में इंडिया पवेलियन का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसमें विश्व की सार्वजनिक क्षेत्र की अनेक कंपनियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां भाग ले रही है।
 
भठगांव को बनायें जैविक गांव : धनखड
सोनीपत कृषि एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किसानों व ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे जैविक खेती करने का संकल्प लें। भठगांव को जैविक गांव बनायें ताकि आने वाली पीढ़ी को सुखद व सुरक्षित भविष्य प्रदान किया जा सके। इसके लिए कृषि एवं पंचायत विभागों की तरफ से हर संभव मदद दी जाएगी।
 
हरियाणा की आबकारी नीति की घोषणा देशी शराब का न्यूनतम खुदरा मूल्य 140 रुपये प्रति बोतल
चंडीगढ़ हरियाणा में देशी शराब का न्यूनतम खुदरा मूल्य 140 रुपये प्रति बोतल निर्धारित किया गया है और सभी खुदरा लाइसेंसधारकों के लिए शराब की बिक्री के लिए बिल जारी करने को अनिवार्य किया गया है। श्री कौशल ने हरियाणा की आबकारी नीति की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी।
 
एमटीएनएल और बीएसएनएल विलय की कोई योजना नहीं : सरकार
नई दिल्ली दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि एमटीएनएल व बीएसएनएल के विलय की कोई योजना फिलहाल नहीं है। हालांकि मंत्री ने जोर देकर कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की द ू र स ं च ा र कंपनियों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए घोषित रणनीतिक योजना से इन दोनों कंपनियों को फायदा होगा और वे मजबूत होंगी। सिन्हा ने कहा, 'दोनों के विलय को लेकर सरकार में कोई विचार नहीं है। लेकिन हम बीएसएनएल व एमटीएनएल में बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं ताकि दोनों को फायदा हो। दूरसंचार विभाग ने सरकारी दूरसंचार कंपनियों व संगठनों के बीच तालमेल को बेहतर बनाने के लिए एक रणनीतिक योजना की घोषणा की। प्रमुख दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों के संगठन सीओएआई तथा दूरसंचार नियामक ट्राई के बीच जारी खींचतान में सरकार द्वारा हस्तक्षेप किए जाने की संभावना पर मंत्री ने रेखांकित किया कि नियामक ‘स्वतंत्र निकाय’ है।
 
सेबी करेगा पैनकार्ड की ११ संपत्तियों की नीलामी
नई दिल्ली भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) अगले महीने पैनकार्ड क्लब और उसके दिवंगत चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक की 11 संपत्तियों की नीलामी करेगा। इन संपत्तियों का कुल आरक्षित मूल्य 260 करोड़ रुपए रखा गया है।
 
सोना उतरा, चांदी चढ़ी
नई दिल्ली > परदेसी सराफा बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली वहीं औद्योगिक इकाइयों की मांग से चांदी चढक़र बंद हुई। गुरुवार को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में 100 रुपए टूटकर 31,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि हल्के सुधार से चांदी 85 रुपए चमककर 39,385 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। विदेशी बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 4.60 डॉलर कमजोर पडक़र 1,321.55 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 8.6 डॉलर की गिरावट में 1,323.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.08 डॉलर की गिरावट के साथ 16.41 डॉलर प्रति औंस बोली गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि विदेशी बाजारों में अमरीकी बांड के ब्याज दर में आई तेजी से सोना दबाव में है। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी सोने की मांग कमजोर हुई है।