कारोबार

सेंसेक्स पहली बार 38000 के पार निफ्टी 11470 के करीब
मुंबई मुंबई शेयर बाजार गुरुवार को फिर नए शिखर पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं। सेंसेक्स पहली बार 38,000 के पार बंद हुआ है जबकि निफ्टी ने भी रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने में कामयाब है। सेंसेक्स ने 38,076. 23 का नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है।
 
अधिकारियों की मनमानी से व्यापारी वर्ग फार्म ‘सी’ के लिए तरसे
आबकारी एवं कराधान विभाग के उच्च अधिकारियों की मनमानी के कारण हरियाणा के व्यापारी वर्ग के लिये डिक्लरेशन फार्म ‘सी’ परेशानी का सबब बन गया है। आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा रोज-रोज ऑनलाईन पोर्टल पर नए-नए बदलाव करने के कारण व्यापारी वर्ग को सीएसटी डिक्लरेशन फार्म जारी कराने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा किसी भी व्यापारी को नए नियमों के तहत् फार्म उपलब्ध नही हो पा रहा है।
 
भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों और वर्करों को प्रशिक्षण के लिए भेजा हापुड़
गुरुग्राम हरियाणा सरकार के श्रम विभाग द्वारा भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों तथा वर्करों को प्रशिक्षण दिलवाने की नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत आज भवन निर्माण से जुड़े वर्करों का एक दल गुरूग्राम से एल एण्ड टी स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट हापुड़ भेजा गया।
 
सुरक्षित भंडारण के लिए स्टील के साईलो बनाए जाएंगे : कांबोज
चंडीगढ़ हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्तामामले मंत्री श्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि अनाज के सुरक्षित भंडारण के लिए प्रदेश में 9.50 लाख मीट्रिक टन क्षमता के स्टील के साईलो बनाए जाएंगे। इनकेलिए टैंडर प्रक्रिया शुरू दी है।
 
विशेष आभार कलेक्शन लॉन्च के साथ रिलायंस ज्वेल्स मना रहा 11वीं वर्षगांठ
रोहतक विशिष्ट शैली और नवीन अवधारणाओं वाले, रिलायंस ज्वेल्स ने, जो कि भारत के सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांडों में से एक है, अपनी 11 वीं वर्षगांठ की घोषणा की। पिछले 11 वर्षों में उनके संरक्षण और प्रेम की कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में, ‘आभार’- कृतज्ञता से आपके लिए ब्रांड ने उत्कृष्ट डिजाइनर आभूषण कलेक्शन लॉन्च किया है।
 
पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर लगी आग, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 80 के पार
नई दिल्ली तेल के दाम में लगातार छह दिन स े वृद्धि जारी ह,ै इसके कारण मंगलवार को मेट्रो शहरों में यह वृद्धि जारी रही। कोलकाता, मुंबई और चेन्‍नई में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 80 के पार पहुंच गए, लेकिन दिल्‍ली में इन शहरों के मुकाबले सबसे कम है।
 
भीम ऐप, रुपे कार्ड से भुगतान पर मिलेगा 20 प्रतिशत टैक्स छूट
नई दिल्ली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में शनिवार को कई बड़े निर्णय लिये गए। केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि परिषद ने रुपे कार्ड और भीम ऐप से भुगतान पर टैक्स में 20 प्रतिशत छूट (अधिकतम 100 रुपए) के प्रस्ताव को शनिवार को मंजूरी दी।
 
बिकवाली और रुपये की टूटन से लुढक़ा शेयर बाजार
मुंबई अमेरिकी-यूरोपीय बाजारों से मिले कमजोर संकेत के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर वैश्विक बाजारों से रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति में की गई ब्याज दर बढ़ोतरी के बाद निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली से घरेलू बाजार दूसरे दिन भारी गिरावट के साथ बंद हुए।
 
आचार, पापड़, मसाला व चटनी, मुरब्बा बनाने का 10 दिवसीय कोर्स
सोनीपत जिला कारागार सोनीपत में पंजाब नेश्रनल बैंक आर.से.टी., सोनीपत की तरफ से आचार, पापड, मसाला व चटनी, मुरब्बा बनाने के 10 दिवसीय कोर्स का समापन किया गया, जिसका समापन श्री तय्यब हुसैन, माननीय मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी-कम-सचिव, जिला एवॅं प्राधिकरण, सोनीपत के द्वारा विधिवत रूप से किया गया।
 
छोटे कारोबारियों को राहत देने का हो सकता है फैसला
नई दिल्ली जीएसटी काउंसिल की 4 अगस्त को अगली बैठक में छोटे कारोबारियों को राहत देने का फैसला हो सकता है। जीएसटी काउंसिल की ये 29वीं बैठक है। अप्रत्यक्ष कर से जुड़े अधिकारियों को इस बैठक के लिए कारोबारियों को क्या दिक्कत आ रही है इसकी लिस्ट बनाने के लिए कहा है।
 
बायर लाभसूत्र’ के साथ स्वस्थ फसल, ज्यादा पैदावार और कृषि आय में वृद्धि
पानीपत बायर लाभसूत्र बायर इंडिया के क्रॉप साइंस डिवीजन द्वारा लाया गया प्रोग्राम है, इस प्रोग्राम को पूरे भारत में किसानों को उपज, गुणवत्ता और लाभप्रदता में सुधार हेतु मदद करने के साथ-साथ सस्टेनेबल कृषि को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है।
 
बूमबॉक्स कैफे, बार एवं लाउंज ने रीलॉन्च किया अपना फूड मेन्यू
चंडीगढ़ सेक्टर 9, चंडीगढ़ स्थित, बूमबॉक्स कैफे, बार एवं लाउंज ने अपने भोजन और बार का एकदम नया और बढिय़ा मैन्यू पेश किया है, जो ट्राइसिटी के खाने-पीने के शौकीनों को निश्चित ही उत्साह से भर देगा। नये फूड मेन्यू में कॉन्टिनेंटल, मिडिल ईस्ट, मैक्सिकन, ओरिएंटल, उत्तर भारतीय और पब संबंधी खानपान का मिश्रण है।
 
इसूजू मोटर्स इंडिया ने दिल्ली- एनसीआर में नेटवर्क को बनाया और मजबूत
नोएडा इसूजू मोटर्स इंडिया ने नोएडा में एक नए डीलर ’सेलेक्ट इसूजू’ की नियुक्ति की और अपनी नई 3-एस (सेल्स, सर्विस एंड स्पेयर) सुविधा का शुभारंभ किया। ’सेलेक्ट इसूजू’ बिक्री और सर्विस में निरंतर सहयोग देकर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में इसूजू की मौजूदगी को और भी मजबूत बनाएगा।
 
कल्याण ज्वैलर्स ने दिल्ली-एनसीआर में खोले तीन नए शोरूम
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के द्वारका, प्रीत विहार और गाजियाबाद इलाकों में कल्याण ज्वेलर्स के आउटलेट्स के उदद्घाटन अवसर पर बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब हो उठे।
 
शुरुआती झटके के बाद सेंसेक्स 36700 के पार, निफ्टी 11100 के करीब
मुंबई शेयर बाजार के कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सुबह से एक दायरे में फंसे रहने के बाद बाजार ने अच्छी रफ्तार पकड़ी। निफ्टी 11,090 के पार निकलने में कामयाब रहा जबकि सेंसेक्स में 250 अंकों से ज्यादा की मजबूती दिखी। सेंसेक्स और निफ्टी 0.5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।
 
वित्त एवं संविदा कमेटी की बैठक में करोड़ों के विकास कार्यों को मिली मंजूरी
गुरुग्राम मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में सोमवार को वित्त एवं संविदा कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सीनियर डिह्रश्वटी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना एवं डिह्रश्वटी मेयर श्रीमती सुनीता यादव सहित नगर निगम की इंजीनियािरग विंग के अधिकारी उपस्थित थे।
 
बाइक स्टूडियो दे रहा पर्यावरण सुरक्षा तथा फिटनेस को बढ़ावा
चंडीगढ़ फरीदाबादत्नसाइक्लिंग के दीवानों को विश्वस्तरीय साइकलें मुहैया कराने के लिए फरीदाबाद में अत्याधुनिक साइकल शोरूम ‘बाइक स्टूडियो’ खोला गया। युवाओं में फिटनेस के प्रति इच्छा बढ़ाने के साथ शोरूम का उद्देश्य साइक्लिंग को अगले स्तर तक ले जाना है। शोरूम का उद्घाटन ओमेक्स लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट मुकेश गोयल के द्वारा फरीदबाद के सेक्टर 79 में स्थित ओमैक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में किया गया।
 
मार्कफैड ने उत्तरी भारत से बाहर वडोदरा में खोला देश का पहला बिक्री केंद्र
वडोदरा/चंडीगढ़ मार्कफैड ने अपने उत्पादों की बिक्री के लिए आज एक बड़ा कदम उठाते हुए उत्तरी भारत से बाहर वडोदरा में देश का पहला आऊटलैट खोला है।
 
मिशन २०१९ : अमित शाह के साथ सीएम और मंत्रियों की बैठक शुरू
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर व अन्य मंत्रियों के साथ बैठक करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहुंच चुके हैं। बैठक में हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ. अनिल जैन, संगठन महामंत्री रामलाल, सीएम मनोहर लाल, संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, तीनों केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र चौधरी, राव इंद्रजीत व कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रामबिलास शर्मा, अनिल विज, ओपी धनखड़, कैह्रश्वटन अभिमन्यु और राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव मौजूद हैं।
 
मिशन २०१९ : अमित शाह के साथ सीएम और मंत्रियों की बैठक शुरू
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर व अन्य मंत्रियों के साथ बैठक करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहुंच चुके हैं। बैठक में हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ. अनिल जैन, संगठन महामंत्री रामलाल, सीएम मनोहर लाल, संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, तीनों केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र चौधरी, राव इंद्रजीत व कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रामबिलास शर्मा, अनिल विज, ओपी धनखड़, कैह्रश्वटन अभिमन्यु और राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव मौजूद हैं।