कारोबार

कोल इंडिया ने मांगे कोयले की नई कीमत नीति के बारे में सुझाव
नई दिल्ली कोल इंडिया ने कोयले के लिए प्रस्तावित नई कीमत नीति के बारे में संबंधित पक्षों के सुझाव मांगे हैं। इस नई कीमत नीति में कड़ाई के साथ गुणवत्ता को इससे जोड़ा जाएगा। मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि कोल इंडिया के चेयरमैन के साथ संबंधित पक्षों की परामर्श बैठक इस महीने हुई। बैठक में कोयला ग्राहकों के साथ कोल इंडिया की ग्रास कैलोरिफिक मूल्य (जीसीवी) आधारित बिलिंग के साथ नई कीमत व्यवस्था पर बातचीत हुई। बैठक के दौरान कोल इंडिया ने सीमेंट, इस्पात और बिजली जैसे क्षेत्रों के प्रतिभागियों से जीसीवी आधारित बिल व्यवस्था के क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी मांगी। साथ ही उनसे मुद्दों के समाधान के बारे में सुझाव भी देने को कहा गया। कोल इंडिया ने एक अप्रैल को कहा था कि वह जीसीवी आधारित बिक्री बिल सृजित करने के तौर-तरीकों पर काम कर रही है और जल्दी ही इसके क्रियान्वयन की तारीख के बारे में जानकारी दी जाएगी। नई प्रणाली में मौजूदा ग्रेड आधारित नीति के बजाए कोयले के जीसीवी की प्रत्येक यूनिट के आधार पर कीमत की गणना की जाएगी।
 
अब हवाई जहाज में मोबाइल पर कर सकेंगे बात, टेलीकॉम लोकपाल सुनेंगे शिकायत
नई दिल्ली > आम लोगों को अब हवाई यात्रा के दौरान भी मोबाइल से बात करने की सुविधा मिल सकेगी. टेलीकॉम कमीशन की मंगलवार को हुई अहम बैठक में टेलीकॉम सेक्टर में लोकपाल बनाने की सिफारिश भी मंजूर कर ली गयी है. इस पर टेलीकॉम सेक्रेटरी ने कहा है कि टेलीकॉम लोकपाल के लिए ट्राई एक्ट में संशोधन की जरूरत होगी।
 
जीएसटी काउंसिल की बैठक में हो सकते हैं राहत भर फैसले
मुंबई 4 मई की तारीख आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकती है। इस दिन जीएसटी. काउंसिल की 27वीं बैठक होने वाली है और इस बैठक में आपके जीवन से जुड़े कई फैसले हो सकते हैं। कर्नाटक चुनावों से पहले होने वाली ये बैठक बहुत ही महत्वपूर्ण है। वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में ये बैठक होगी। काउंसिल की ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी। देश भर में पैट्रोल-डीजल के दामों में फिलहाल आग लगी हुई है।
 
डालमिया समूह ने २५ करोड़ में गोद लिया लाल किला, अब ताजमहल की बारी
नई दिल्ली केंद्र सरकार की एडॉह्रश्वट ए हेरिटेज स्कीम के तहत मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनाए गए ऐतिहासिक लाल किले को डालमिया समूह ने गोद ले लिया है। देश की इस ऐतिहासिक धरोहर को संवारने के लिए डालमिया समूह ने 25 करोड़ का करार किया है।
 
कंपनी परिणाम और खरीदारी से तेजी पर रहा बाजार
मुंबई बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार ने वैश्विक संकेतों को पीछे छोड़ते हुए घरेलू संस्थागत निवेशकों द्वारा लगातार की गई खरीदारी, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में रही बढ़त और बेहतर कंपनी परिणामों के चलते शानदार तेजी दिखाई।
 
नई दिल्ली में कैनन लेकर आयी है, ‘यूचर ब्रॉडकास्टिंग’ का छठा संस्करण
नई दिल्ली कैनन इंडिया के व्यापक सिनेमा और प्रो डीवी प्रोजेक्ट ‘फ्यूचर ब्रॉडकास्टिंग’ के छठे संस्करण का अनावरण करते हुए, नई दिल्ली सिनेमा के चलनों के भविष्य के लिए तैयार में लगी।
 
फिच ने भारत की विदेशी मुद्रा रेटिंग बीबीबी माइनस की
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने शुक्रवार को भारत की दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा जारीकर्ता डिफाल्ट रेटिंग (आईडीआर) को बीबीबी- (माइनस) कर दिया है,
 
शेयर बाजार : मई सीरीज का तेजी के साथ स्वागत
मुंबई भारत और चीन, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरियाई देशों के प्रमुखों की हुई मुलाकात के बाद दुनिया भर के शेयर बाजार के साथ साथ भारत के बाजारों ने मई सीरिज का जोरदार तेजी के साथ स्वागत किया।
 
जीएसटी बिल पर विशिष्ट पहचान संख्या देना अनिवार्य
नई दिल्ली > भारत में सेवा दे रहे राजनयिकों और बहुपक्षीय एजेंसियों के अधिकारियों को उन्हें आवंटित किया गया विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईएन) का उद्धरण बिक्री बिल पर देना अनिवार्य है। शुक्रवार को वित्त मंत्री द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि विदेशी राजनयिक मिशनों और संयुक्त राष्ट्र निकायों से ऐसी शिकायतें आई हैं कि विक्रेता और ई-कॉमर्स साइटें जब उन्हें बिक्री करती हैं तो 15 अंकों के यूआईएन संख्या को रिकार्ड करने की अनिच्छुक होती है। बयान में कहा गया, यूआईएन एक 15 अंकों का विशिष्ट संख्या है, जिसे संयुक्त राष्ट्र (विशेषाधिकार और प्रतिरक्षा) अधिनियम 1947 के तहत अधिसूचित संयुक्त राष्ट्र संगठन या किसी बहुपक्षीय वित्त संस्थान और संगठन, विदेशी देशों के वाणिज्यदूतावास या दूतावास को आवंटित किया गया है। बयान में आगे कहा गया, विदेशी राजनयिक मिशनों और संयुक्त राष्ट्र निकायों को आपूर्ति करते समय यूआईएन की रिकार्डिग जरूरी है, ताकि वे भारत में चुकाए जाने वाले करों पर रिफंड प्राप्त कर सकें।
 
वी-मार्ट ने आयुष्मान और भूमि पेडनेकर को बनाया ब्रांड एंबेसडर
चंडीगढ़ वी-मार्ट रिटेल लिमिटेड ने बॉलीवुड की सुपर हिट जोड़ी आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है। ऑनस्क्रीन की लोकप्रिय हिट जोड़ी होने के बाद अब ये जोड़ी भारत की शीर्ष वेल्यु रिटेल चैन में से एक के साथ आ गई!
 
विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर ब्रांड अंबेसेडर
मालाबार गोल्ड डायमंड्स का रिटेल नेटवर्क सिंगापुर, मलेशिया और जीसीसी देशों जैसे कि यूएई, ओमान, कतर, बहरीन, कुवैत और सऊदी अरब में फैला है। श्री अहमद ने कहा, क्वालिटी और बेजोड़ डिजाइन के चलते मालाबार दुनिया भर के ग्राहकों की पसंद बना है।
 
मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने दिल्ली- एनसीआर में बढ़ाई पैठ
नई दिल्ली आभूषणों के रिटेल कारोबार के मामले में दुनिया के अग्रणी समूह, मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अपनी पैठ बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में कंपनी की ओर से एनसीआर क्षेत्र में पांचवां स्टोर खोला गया है। अगले कुछ महीनों के दौरान कंपनी की योजना एनसीआर में तीन और नए स्टोर खोलने की है।
 
उतार-चढ़ाव के बाद सपाट रहा बाजार
मुंबई अमेरिकी बाजारों के तेजी पर बंद होने और यूरोपीय बाजारों की मजबूत शुरुआत के बीच स्थानीय स्तर पर बैंकिंग, एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में हुई खरीदारी से सोमवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 162 अंकों की तेजी के साथ 33,789 पर बंद हुआ।
 
एसबीआई और पीएनबी बेच रहे 1,063 करोड़ के एनपीए
नई दिल्ली भारत के प्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने 1,063 करोड़ रुपए के एनपीए बेचने का फैसला किया है। दोनों बैंकों ने कहा कि वे इस महीने की 20 तारीख को ई-ऑक्शन कराएंगे।
 
वैवाहिक मांग आने से सोने- चांदी की कीमतों में तेजी
नई दिल्ली वैवाहिक मौसम की जेवराती मांग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 125 रुपए चमककर 31,475 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 150 रुपए की मजबूती के साथ 39,200 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर शुक्रवार को कारोबार के अंतिम चरण में पीली धातु में आयी तेजी का असर भी आज स्थानीय बाजार पर देखा गया। आरंभिक कारोबार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना गिरावट में रहा था, लेकिन अमेरिका में बाजार खुलने पर शेयर बाजारों और डॉलर में आई तेज गिरावट से निवेशकों ने पीली धातु का रुख किया। अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के कारण अमेरिका शेयर बाजारों पर दबाव हैविदेशों में शुक्रवार को सोना हाजिर 4.75 डॉलर की मजबूती के साथ 1,333.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 8.8 डॉलर की तेजी के साथ 1,337.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 16.37 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।
 
किसानों की हालत सुधारने के लिए सरकार लगा रही ऐड़ी चोटी का जोर
नई दिल्ली इस साल किसानों पर सरकार और मौसम दोनों मेहरबान हो सकते हैं। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है। सूखा पडऩे की कोई भी आशंका नहीं है। स्काईमेट की भविष्यवाणी ने किसानों के चेहरे में मुस्कान ला दी है। इधर सरकार भी किसानों की हालत सुधारने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा रही है। किसानों को डेढ़ गुना एमएसपी का दाम दिलाने के लिए हर फॉर्मूले को खंगाला जा रहा है।
 
चीन पर 100 बिलियन डॉलर का लगेगा अतिरिक्त शुल्क : ट्रम्प
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापारिक अधिकारियों को चीन पर 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाने पर विचार करने निर्देश दिया है।
 
कमजोर मांग से उतरे सोने-चांदी के भाव
नई दिल्ली > वैश्विक सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही कमजोरी के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में खासी कमजोरी रही। इस कमजोरी के चलते शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपए लुढक़कर 31,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं औद्योगिकी ग्राहकी घटने से चांदी 925 रुपए का तेज गोता लगाती हुई 39,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लंदन का सोना हाजिर 4.15 डॉलर फिसलकर 1,324.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.1 डॉलर की गिरावट में 1,327.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी में 0.07 डॉलर की नरमी रही और यह 16.30 डॉलर प्रति औंस बोली गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक बाजार में सोने के भाव अस्थिर हैं। अमेरिका और चीन के बीच तना-तनी के बढऩे की आशंका और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से सोने को बल मिला है लेकिन निवेशकों ने अभी सतर्क रुख अपनाया हुआ है।
 
उतार-चढ़ाव के बाद सपाट रहा बाजार
मुंबई अमेरिका चीन में व्यापार युद्ध गहराने की आशंका से दिन भर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला, हालांकि कारोबार के आखिरी क्षणों में बाजार में निचले स्तर पर की गई खरीदारी से बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।
 
शहरवासियों ने 42.75 करोड़ प्रापर्टी टैक्स जमा कराया
चंडीगढ़ प्रापर्टी टैक्स जमा कराने की अंतिम तिथि विगत 31 मार्च तक नगर निगम चंडीगढ़ की टैक्स ब्रांच में कुल 42.75 करोड़ रुपए लोगों द्वारा जमा कराए गए। टैक्स ब्रांच के इंचार्ज अधिकारी एटीए हरमेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि बिना जुर्माना भरे गत 31मार्च 2018 टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि थी। लोगों की सहूलियत के लिए विगत 29, 30 व 31 मार्च यानि अवकाश वाले तीनों दिनों को टैक्स जमा कराने का काम जारी रखा गया। इस दौरान कुल 56 हजार 98 लोगों द्वारा प्रापर्टी टैक्स की अदायगी की गई। गुप्ता के पास बकाया टैकस या बकायेदार लोगों का कोई डाटा उपलब्ध नहीं है। उनका कहना था कि इसके पूर्व विगत वर्षों में टेक्स अदा करने वालों में इतना जोश और उत्साह देखने को नहीं मिला, जितना वर्ष 2018 वित्त वर्ष में दिखाई दिया।