healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

हैफे ड को वित्त वर्ष में लाभ अर्जित करने का अनुमान
चंडीगढ़त्न हैफेड द्वारा वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान लगभग 125 करोड़ रुपये (कर पूर्व) का लाभ अर्जित करने का अनुमान है, जो वित्त वर्ष 2015-16 के अर्जित 53.64 करोड़ रुपये (कर पूर्व) के लाभ की तुलना में दो गुणा होगा।हैफेड के चेयरमैन श्री हरविंद्र कल्याण ने वर्ष 2016-17 के लिए हैफेड के कार्यप्रदर्शन की समीक्षा करने के उपरांत कहा कि मुझे यह जानकारी देते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष समारोहों के दौरान हैफेड ने अब तक का सर्वाधिक लाभ अर्जित किया है।
 
सोना 410 रुपये चमका,चांदी 925 रुपये उछली
सीरिया को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनातनी होने और उत्तर कोरिया के अमेरिका पर परमाणु हमला करने की चेतावनी से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में पीली धातु की चमक 410 रुपये बढक़र 29,760 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गयी।
 
रुपया 17 पैसे लुढक़ा
मुंबईत्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे के बावजूद घरेलू शेयर बाजार के धराशायी होने से अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में आज रुपया 17 पैसे लुढक़कर 64.67 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। भारतीय मुद्रा कल छह पैसे की तेजी के साथ 64.50 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। भारतीय मुद्रा की शुरुआत ही आज गिरावट के साथ हुई। यह 10 पैसे लुढक़कर 64.60 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और एक समय 64.73 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढक़ गयी। डॉलर की गिरावट से बल पाकर रुपया 64.53 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक भी पहुंचा, लेकिन घरेलू शेयर बाजार की गिरावट से यह गत दिवस की तुलना में 17 पैसे टूटकर 64.67 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।कारोबारियों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर कमजोर हुआ है, लेकिन शेयर बाजार के दबाव में भारतीय मुद्रा संभल नहीं पायी।
 
गेहूं, चना, चीनी में उछाल; दालों में घटबढ़; खाद्य तेल लुढक़े
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेजुले रुख के बीच घरेलू स्तर पर मांग सुस्त रहने से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में खाद्य तेलों के भाव लुढक़ गये। वहीं, ग्राहकी निकलने से गेहूं, चने और चीनी की कीमतें चढ़ गयीं जबकि दालों में मिलाजुला रुख रहा। तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 23 ङ्क्षरगिट लुढक़कर 2,589 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर आ गया। वहीं, मई के अमेरिकी सोया तेल वायदे में 0.01 सेंट की मजबूती रही और यह 31.08 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय बाजार में मांग सुस्त रही जिससे सोया रिफाइंड और सोया डिगम में 100-100 रुपये, बिनौला तेल में 50 रुपये और पाम ऑयल में 30 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की नरमी रही। सरसों तेल, मूंगफली तेल, तिल तेल और चावल छिलका तेल के भाव गत दिवस पर पड़े रहे। अखाद्य तेलों में कमोबेश टिकाव रहा।
 
कजारिया सिरैमिक्स करेगी 100 करोड़ का निवेश
नई दिल्लीत्न देश की प्रमुख सिरैमिक एवं विट्रिफाइड टाइल निर्माता कंपनी कजारिया सिरैमिक्स ने अल्टिमा टाइलों की प्रीमियम एवं एक्सक्लुसिव रेंज पेश करते हुये 100 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश के सिकंदराबाद स्थित संयंत्र में एक नयी प्रोडक्शन लाइन पर 100 करोड़ रुपये निवेश की योजना बनायी गयी है। उसने कहा कि बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए डिजाइन अल्टिमा टाइलों को पेश करके वह भारतीय सिरैमिक उद्योग में डिजिटल ङ्क्षप्रङ्क्षटग और जीवीटी कॉम्बिनेशन के साथ निर्मित अतिरिक्त बड़े साइ•ा के टाइल पेश करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने कहा कि नये उत्पादों के बल पर कारोबार में वार्षिक करीब 150 करोड़ रुपये की बढोतरी होने का अनुमान है और अगले एक वर्ष में 100 रिटेल आउटलेट खोलने की भी योजना बनायी गयी है।
 
रुपया छह पैसे मजबूत
मुंबईत्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे से अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में आज रुपया छह पैसे मजबूत होकर 64.50 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया। भारतीय मुद्रा सोमवार को 30 पैसे की गिरावट के साथ 64.56 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी।
 
जेट एयरवेज को सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस का पुरस्कार
नई दिल्लीत्न ट्रैवल साइट ट्रिप एडवाइजर ने जेट एयरवेज को देश की सबसे अच्छी विमान सेवा कंपनी और इंडिगो को एशिया-प्रशांत क्षेत्र की सबसे अच्छी किफायती विमान सेवा कंपनी का खिताब दिया है। अपने ग्राहकों की पसंद के आधार पर ट्रिपएडवाइजर ने एयरलाइंसों के संबंध में अपनी पहली वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इसमें दुनिया भर की 50 विमान सेवा कंपनियों को पुरस्कृत किया गया है। एमिरेट्स को दुनिया की सबसे अच्छी विमान सेवा कंपनी करार दिया गया है। इसके बाद शीर्ष 10 में क्रमश: सिंगापुर एयरलाइंस, ब्राजील की अजुल एयरलाइंस, अमेरिका की जेट ब्लू, एयर न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया की कोरियन एयर, जापान एयरलाइंस, थाइलैंड की थाईस्माइल, अमेरिका की अलास्का एयरलाइंस और इंडोनेशिया की गरुड़ एयरलाइंस शामिल हैं। शीर्ष दस में सबसे ज्यादा पाँच विमान सेवा कंपनियाँ एशिया से हैं। इसके बाद अमेरिका की दो एयरलाइंस हैं।
 
आईडीबीआई बैंककर्मी बुधवार को हड़ताल पर
नई दिल्लीत्न वेतन पुनरीक्षण एवं अन्य मांगों को लेकर आईडीबीआई बैंक के करीब 15 हजार अधिकारी और कर्मचारी बुधवार को हड़ताल पर रहेंगे।यूनाइटेड फोरम आफ आईडीबीआई ऑफिसर्स एंड इम्पलाइज एसोसियेशन ने हड़ताल का आह्ववान किया है। एसोसिएशन की महाराष्ट्र इकाई के महासचिव आलोक रंजन ने बताया कि बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का वेतन पुनरीक्षण नवम्बर 2012 से लंबित है, लेकिन प्रबंधन इसको लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा है।
 
आईसीसी ने इंटेल को बनाया इनोवेशन पार्टनर
दुबईत्न अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक जून से इंग्लैंड में शुरु होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए इंटेल को अपना इनोवेशन पार्टनर बनाया है। आईसीसी और इंटेल का यह करार चैंपियंस ट्रॉफी को पहला‘स्मार्ट क्रिकेट टूर्नामेंट’बना देगा। अत्याधुनिक तकनीक के प्रयोग करने के अपने निरंतर प्रयासों के तहत आईसीसी इंटेल के सहयोग से क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट के अनुभव को पूरी तरह बदल देगी जिससे कोचों तथा खिलाड़यिों को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा,Þयह आईसीसी के लिए एक आकर्षक घोषणा है क्योंकि हम क्रिकेट प्रेमियों के अनुभव और क्रिकेट खेल को बेहतर बनाने के लिए इनोवेशन और तकनीक के प्रयोग पर केंद्रित हैं।
 
सोने-चांदी में मामूली घट-बढ
स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग रहने के बावजूद विदेशी बाजारों में सोने के भाव में आयी गिरावट के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में यह पीली धातु 10 रुपये लुढक़कर 29,290 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गयी। हालांकि, गत शनिवार को बड़ी गिरावट के बाद कम कीमत पर ग्राहकी आने से चांदी की कीमत 50 रुपये बढक़र 41,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी। सीरिया पर अमेरिकी हमले के परिप्रेक्ष्य में गत शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के पांच माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद आज इसमें गिरावट आयी। विश्लेषकों के मुताबिक, डॉलर की मजबूती की वजह से आयी यह गिरावट स्थायी नहीं है बल्कि भू-राजनैतिक स्थितियों से इसे समर्थन मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार स्तर पर लंदन में सोना हाजिर 0.15 डॉलर लुढक़कर 1,253.40 डॉलर प्रति औंस रहा। अमेरिकी सोना वायदा भी 2.1 डॉलर की गिरावट में 1,255.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। लंदन में चाँदी भी 0.02 डॉलर लुढक़कर 17.92 डॉलर प्रति औंस पर रही।
 
बीएनआई भारत में बढायेगी कारोबार
नई दिल्लीत्न उद्यमियों और पेशेवरों के लिए वैश्विक स्तर पर कारोबार बढ़ाने में मददगार कंपनी बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल (बीएनआई) ने भारत में अपने कारोबार विस्तार की योजना बनायी है। बीएनआई की स्थापना इवान मिसनर ने वर्ष 1985 में की थी और अब यह दुनिया के 73 देशों में कारोबार कर रही है। बिजनेस रेफरल के तौर पर कारोबार करने वाली यह कंपनी बीएनआई इंडिया के नाम से वर्ष 2004 से कारोबार कर रही है और अभी देश के 28 शहरों में इसके 311 चैह्रश्वटर हैं और 14,100 से अधिक सदस्य हैं। श्री मिसनर ने आज यहां बताया कि वर्ष 2016 में बीएनआई इंडिया ने 7 लाख 70 हजार 974 रेफरेंस का आदान-प्रदान किया, जिससे उनकी कंपनी के सदस्यों को पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार मिला।
 
दालें हुई सस्ती; चना,गेहूं,चीनी, गुड़,अधिकांश खाद्य तेलों में टिकाव
नई दिल्लीत्न विदेशी बाजारों में रही गिरावट के बीच घरेलू बाजार में सुस्त कारोबार रहने से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों की कीमतें स्थिर रहीं। इसी तरह ग्राहकी सामान्य रहने से चने, गेहूं, गुड़ और चीनी के भाव भी टिके रहे। हालांकि, मांग घटने से दालें सस्ती हो गयीं।तेल-तिलहन : विदेशी बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 63 ङ्क्षरगिट लुढक़कर 2,597ङ्क्षरगिट प्रति टन पर आ गया। मई के अमेरिकी सोया तेल वायदा में 0.29 सेंट की गिरावट रही और यह 31.33 सेंट प्रति पौंड पर बोला गया। घरेलू स्तर पर सुस्त कारोबार के बीच सरसों तेल में 100 रुपये और बिनौला तेल में 50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की गिरावट रही। सोया रिफाइंड, सोया डिगम, मूँगफली तेल, तिल तेल, पाम ऑयल और चावल छिलका तेल की कीमतें गत दिवस पर ही पड़ी रहीं। अखाद्य तेलों में कमोबेश टिकाव रहा।
 
रुपया 30 पैसे टूटा
मुंबईत्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी मजबूती से अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया लगातार तीन दिन की तेजी के बाद आज 30 पैसे लुढक़कर 64.56 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। भारतीय मुद्रा गत तीन दिन में 76 पैसे मजबूत हुई थी और पिछले दिवस यह 27 पैसे की तेजी के साथ 64.26 रुपये प्रति डॉलर वा रही थी। कारोबार के शुरुआत में ही भारतीय मुद्रा सात पैसे फिसलकर 64.33 रुपये प्रति डॉलर पर खुली। कारोबार के दौरान यह 64.31 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक गयी लेकिन दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजारों के लगातार तीसरे दिन टूटते हुये डेढ़ सह्रश्वताह के निचले स्तर पर आने से यह 64.60 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर गयी। कारोबार समाह्रिश्वत तक भारतीय मुद्रा में हल्का सुधार हुआ फिर भी इसने अपनी तीन दिन की चमक खो दी और गत दिवस की तुलना में 30 पैसे लुढक़कर 64.56 डॉलर प्रति डॉलर पर बंद हुई। रुपये में तीन माह से अधिक समय के बाद की यह सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है।
 
ई-सेवा मोबाइल एह्रश्वप मुहैया करा रही है सारी जानकारी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यहां के लोगों को उनके घरद्वार पर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी मुहैया करवाने के उद्देश्य से ई-सेवा मोबाइल एह्रश्वप की शुरूआत की। यह ई-सेवा मोबाइल एह्रश्वप अम्बाला के उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने तैयार किया है।
 
चांदी पड़ी फीकी; सोना चमका
विदेशी बाजारों में रही तेजी के बीच घरेलू स्तर पर मांग निकलने से बीते सह्रश्वताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये चमककर 29,300 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, औद्योगिक मांग में आयी भारी गिरावट और सिक्का निर्माताओं के उठाव में आयी कमी से चांदी 900 रुपये लुढक़कर 41,750 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 
देश में गेहूं की खरीद जोर शोर से शुरू
सरकार ने रबी सीजन के दौरान 330 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है और भारतीय खाद्य निगम ने इस माह से गेहूं की खरीद भी शुरू कर दी है । गेहूं की अगात पैदावार करने वाले राज्य पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,625 रूपये प्रति ङ्क्षक्वटल पर ऑनलाइन खरीद प्रक्रिया शुरू की गयी है और अन्य स्थानों पर भी खरीद के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर व्यापक तैयारी की गयी है । पंजाब में सर्वाधिक 115 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जबकि मध्य प्रदेश में 85 लाख टन और हरियाणा में 75 लाख टन खरीद का प्रयास किया जा रहा है । खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार उत्तर प्रदेश में 30 लाख टन , राजस्थान में 17 लाख टन और बिहार में पांच लाख टन गेहूं खरीद की योजना बनायी गयी है । उत्तराखंड में डेढ़ लाख टन, गुजरात में 50 हजार टन तथा अन्य राज्यों में 50,000 टन गेहूं की खरीद की तैयारी की गयी है ।
 
डेयरी खोलने के लिए 25 लाख रुपये तक के लोन का ब्याज देगी सरकार
हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश में डेयरी खोलने के लिए 25 लाख रुपये तक के लोन का ब्याज सरकार वहन करेगी। कोई भी व्यक्ति डेयरी के व्यवसाय को अपनी आजीविका बनाने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकता है।
 
प्रोग्रामैटिक टेलीविजन मार्केटह्रश्वलेस स्काईनेट लाँच
नई दिल्लीत्न टेलीविजन विज्ञापन की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने के उद्देश्य से श्योरवेव्ज मीडियाटेक ने प्रोग्रामैटिक टेलीविजन एडवरटाईजिंग मार्केटह्रश्वलेस स्काईनेट लाँन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि अब तक प्रोग्रामैटिक विज्ञापन की टेक्नोलॉजी केवल डिजिटल मीडिया में प्रयोग की गई है। स्काईनेट अपनी श्रेणी का पहला प्रोग्रामैटिक टेलीविजन एडवरटाईजिंग मार्केटह्रश्वलेस है जो डिजिटल विज्ञापन की तरह टीवी चैनलों पर विज्ञापन प्रसारण करने की क्षमता प्रदान करता है। कंपनी ने कहा कि यह मीडिया एजेंसियों को व्यवस्थित और जवाबदेह ढंग से टीवी चैनलों पर विज्ञापनों को सुनिश्चित तरीके से चलाने का कार्यक्रम बनाता है। श्योरवेव्ज मीडियाटेक के संस्थापक अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजेन्द्र कुमार खरे ने कहा कि मीडिया इंडस्ट्री में उनकी कंपनी नई टेक्नोलॉजी लाने में सबसे आगे रही है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार दो अरब डॉलर बढ़ा, छह माह के रिकॉर्ड स्तर पर
मुंबईत्नदेश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार छठे सप्ताह बढ़ते हुये 31 मार्च को समाप्त सप्ताह में 2.02 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ छह महीने के उच्चतम स्तर 369.95 अरब डॉलर पर पहुँच गया। विदेशी मुद्रा भंडार का यह 30 सितंबर 2016 के बाद का उच्चतम स्तर है ,जब यह 371.99 अरब डॉलर दर्ज किया गया था। इस साल 24 मार्च को समाप्त सप्ताह में यह 1.15 अरब डॉलर बढक़र 367.93 अरब डॉलर पर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 2.08 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी और यह 369.95 अरब डॉलर पर पहुँच गया। स्वर्ण भंडार 4.5 करोड़ डॉलर घटकर 19.87 अरब डॉलर पर रह गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 1.07 करोड़ डॉलर घटकर 2.32 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार 51 लाख डॉलर घटकर 1.45 अरब डॉलर पर आ गया।
 
एफपीआई ने किया 15,877 करोड़ रुपये का निवेश
मुंबईत्न विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अप्रैल में अब तक पूँजी बाजार में शुद्ध रूप से 244.52 करोड़ डॉलर यानी 15,877. 13 करोड़ रुपये लगाये हैं। यह लगातार तीसरा महीना है जब एफपीआई भारतीय पूँजी बाजार में लिवाल बने हुये हैं। इससे पहले मार्च में उन्होंने 857.66 करोड़ डॉलर यानी 56,260.89 करोड़ रुपये लगाये थे। अप्रैल में एफपीआई ने शुद्ध रूप से 77 करोड़ डॉलर के शेयर तथा 167.52 करोड़ डॉलर के डेट खरीदे हैं। एफपीआई इस कैलेंडर वर्ष में पूँजी बाजार में 1,287.26 करोड़ डॉलर यानी 84,504.70 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। इसमें 676.81 करोड़ डॉलर का निवेश उन्होंने शेयरों में किया है तथा 610.45 करोड़ डॉलर डेट में लगाये हैं।