संपादक

पश्चिम एशिया में टकराव
तेहरान में संसद भवन और अयातुल्लाह खुमैनी की मजार पर हुए हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली। लेकिन ईरान ने सीधे इसे इसी रूप में स्वीकार करने से इनकार कर दिया। ईरान के विशेष रिवोल्यूशनरी गार्ड ने इन आतंकवादी हमलों के लिए सऊदी अरब और अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया। हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की सऊदी अरब यात्रा का जिक्र किया।
 
अब साईबाबा की चरण रज से महकेगा घर आंगन
भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में बसे करोडो साई भक्तों के घर आंगन को अब बाबा की चरण रज की सुगंध से महकेंगे। शिरडी स्थित श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट की प्रबंध समिति ने साई बाबा की समाधि पर श्रद्धालुओं द्वारा चढाने वाले गुलाब के फूलों से अगरबत्ती बनाने का फैसला किया है।
 
रिर्जव बैंक: अब स्वायत्ता जताने की जुगत
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल के वचन और कर्म दोनों से संकेत ग्रहण किया गया है कि आरबीआई फिर से अपनी स्वायत्तता जताने की कोशिश में है।
 
अब मगरमच्छों का आतंक से खौफजदा है चंबल घाटी
कभी खूंखार डाकुओं की शरणस्थली के तौर पर कुख्यात चंबल घाटी में इन दिनो मगरमच्छ के आतंक से खौफजदा है। घडियाल,मगरमच्छ और डाल्फिन जैसे हजारों दुर्लभ जलचरो के संरक्षित करने मे जुटी चंबल नदी मे पाये जाने वाले मगरमच्छ अब नरभक्षी हो चुके है ।
 
अंतरिक्ष में भारतीय बाहुबली
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की कामयाबियां लगातार देशवासियों के लिए फख्र का मौका बनी है। हाल में ऐसे गर्व अवसर इतनी बार आए हैं कि अब इसरो की असाधारण सफलताओं पर किसी को आश्चर्य नहीं होता। ऐसी असामान्य सफलता उसने सोमवार को पाई। उसके साथ ही वह भारत की प्रतिष्ठा को एक नई ऊंचाई पर ले गया।
 
लड़ाकू भूमिका में महिलाए
थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने एलान किया है कि जल्द ही महिलाओं को कॉम्बैट रोल (लड़ाकू भूमिका) दिया जाएगा। भारत में ऐसी एक बड़ी पहल कुछ वर्ष पहले हुई, जब वायु सेना में महिलाओं को लड़ाकू भूमिका दी गई। तीन लड़ाकू पायलट फिलहाल वहां हैं। कहा गया है कि ये प्रयोग सफल रहा, तो कॉम्बैट रोल वाली महिलाओं की संख्या वायु सेना में बढ़ाई जाएगी।
 
फ्रांस से नई प्रगाढ़ता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा जलवायु परिवर्तन रोकने की पेरिस संधि को लेकर पैदा हुई नई चुनौतियों के बीच हुई। यह चुनौती इस संधि से अमेरिका के हटने से खड़ी हुई है। चूंकि अमेरिका सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन करने वाले देशों में है, अत: उसके हटने से इस संधि का औचित्य संदिग्ध हो गया है।
 
अब शिक्षा को सुधारिए
अब ये साफ है कि पिछले साल हुई चौतरफा आलोचनाओं के बाद बिहार सरकार ने राज्य में स्कूली परीक्षा को स्वच्छ बनाया। नजीततन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के बारहवी ं के इम्तिहान म ें दो तिहार्इ छात्र फे ल हो गए। साइसं विषयो ं म ें 70 प्रतिशत छात्र फेल हुए। आर्टस में 62 प्रतिशत छात्र नाकाम रहे। मगर बिहार के शिक्षा मंत्री ने इस पर संतोष जताया है।
 
नोटबंदी की गहरी मार
भारत अब दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था नहीं रहा। उसने ये खिताब फिर स े चीन को सौपं दिया ह।ै के दं ी्र य सांि ख्यकी सगं ठन न े पिछल े वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) संबंधी आंकड़े जारी किए, तो ये अप्रिय सच सामने आया।
 
काबुल में आतंकी कहर
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार सुबह दिल दहला देने वाला दृश्य देखने को मिला। वहां का राजनयिक इलाका दहशतगर्दों के निशाने पर आया। बम धमाके म ें 80 स े अधिक लागे ा ें की मौत और 300 स े ज्यादा लोगो ं के जख्मी होन े की खबर आने पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - आतंकवाद का समर्थन करने वाली ताकतों को परास्त करने की जरूरत है।"
 
काबुल में आतंकी कहर
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार सुबह दिल दहला देने वाला दृश्य देखने को मिला। वहां का राजनयिक इलाका दहशतगर्दों के निशाने पर आया। बम धमाके म ें 80 स े अधिक लागे ा ें की मौत और 300 स े ज्यादा लोगो ं के जख्मी होन े की खबर आने पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - आतंकवाद का समर्थन करने वाली ताकतों को परास्त करने की जरूरत है।"
 
चार देशों की यात्रा पर मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा पर निकल चुके हैं। रूस को छोड़ दें तो इनमें बाकी तीन देश वो हैं, जो इस समय राजनीतिक अनिश्चय से गुजर रहे हैं। जर्मनी में कुछ महीने बाद आम चुनाव होने हैं। वैसे चांसलर एंगेला मैर्केल अभी भी लोकप्रिय है, लेकिन यूरोप में जैसी सियासी उथल-पुथल है, उसके बीच किसी राजनीतिक परिणाम को निश्चित मान कर नहीं चला जा रहा है।
 
फिर भी आगे सरकारी स्कूल
केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं के नतीजों में इस तथ्य ने खास ध्यान खींचा कि सरकारी स्कूलों का प्रदर्शन प्राइवेट स्कूलों से बेहतर रहा। सरकारी स्कूल के 82.29 प्रतिशत और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के 8 1.63 प्रतिशत बच्चे पास हुए। प्राइवेट स्कूलों के 79.27 प्रतिशत ही बच्चे पास हुए। जाहिर है, पास प्रतिशत में कम सुविधाओं में पढ़े बच्चों ने बाजी मारी। नाम पर जाएं तो छह श्रेणियों के स्कूलों के बीच जवाहर नवोदय विद्यालय अग्रिम रहा। जवाहर नवोदय के 95.73 प्रतिशत बच्चे 12वीं की परीक्षा में पास हुए।
 
जातीय हिंसा की आग
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पुन: भडक़ी जातीय हिंसा निश्चित ही चिंता बढ़ाने वाली है। इस हिंसा में दलित समुदाय के एक व्यक्ति की मौत हो गई। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने तनावग्रस्त गांव शब्बीरपुर गांव का दौरा किया। आते-जाते रास्ते में भी कुछ जगहों पर उन्होंने लोगों को संबोधित भी किया।
 
पूर्वोत्तर में विकास का सेतु
केंद्र की सत्ता में आने की अपनी तीसरी वर्षगांठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी उत्सव में नहीं, बल्कि असम में एक पुल का उद्घाटन करते हुए मनाई। यह वो पुल है, जो असम को अरुणाचल प्रदेश से जोड़ेगा। इसे भारत का सबसे बड़ा पुल बताया गया है। प्रधानमंत्री ने स्वयं इसे नया नाम दिया। पहले ढोला-सादिया नाम से जाने वाले इस पुल से अब उस हस्ती का नाम जुड़ा है, जिन्हें असम की संस्कृति का प्रतीक और प्रतिनिधि माना जाता है। वो शख्सियत दिवंगत महान गायक व संगीतकार भूपेन हजारिका हैं। इस तरह प्रधानमंत्री ने असम और प्रकारांतर में पूरे उत्तर-पूर्व से संपर्क और संवाद को मजबूत करने की कोशिश की है।
 
सपने गढ़ो, आगे बढ़ो लाडो
सी बीएसई 12वीं के नतीजे आ गए। चंडीगढ़ की भूमि सावंत दूसरे पायदान की टॉपर हैं। एमिटी नोएडा की रक्षा गोपाल पहले पायदान की टॉपर हैं। यानी एक बार फिर लड़कियों ने जता दिया कि हम किसी से कम नही। लाडो हमारी शान। हमारे सूबे की शान।
 
सीबीएसई का आपत्तिजनक रुख
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का रुख आपत्तिजनक है। उसने अपनी मॉडरेशन नीति में बदलाव काफी देर से किया। अपेक्षित यह होता है कि अंक देने की नीति सत्र के आरंभ में घोषित की जाए, ताकि छात्र उसे ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी करें। चूंकि ऐसा नहीं हुआ, इसलिए मामला कोर्ट में गया।
 
कन इससे होगा क्या?
भारतीय सेना ने वीडियो जारी कर बताया कि जम्मू-कश्मीर में सीमा पार हमला कर उसने पाकिस्तानी चौकियों को नष्ट कर दिया है। हमला कब हुआ, इस सवाल पर मेजर जनरल अशोक नरुला ने पत्रकारों से कहा कि "बहुत हाल" में। इसके बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक वीडियो जारी किया।
 
चुनाव से पहले हमला
ब्रिटेन में माहौल जब मध्यावधि संसदीय का है, वहां एक बड़ा आतंकवादी हमला हुआ है। इस मौके पर यह याद करना उचित ही होगा कि पिछले साल अमेरिका और हाल में फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव से पहले भी वहां आतंकवादी हमले हुए थे। ब्रिटिश शहर में मैनचेस्टर में सोमवार रात एक पॉप कंसर्ट ख़त्म होते ही ज़बरदस्त धमाका हुआ।
 
चुनाव खर्च का पेचीदा मामला
राजनीति पर काले धन और निहित स्वार्थी तत्वों का प्रभाव कैसे कम हो, इस सवाल पर दशकों से चर्चा जारी है। इस मुद्दे पर चर्चा शुरू होते ही स्वाभाविक रूप से राजनीतिक चंदे का सवाल आता है। पार्टियों को चुनाव लडऩे के लिए धन चाहिए। भारत में यह धन जुटाने का तरीका अपारदर्शी है।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/