एटना इंटरनेशनल ने लाँच की डिजिटल प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा
नई दिल्ली त्न चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने वाली अमेरिकी कंपनी एटना इंटरनेशनल ने आज भारत में डिजिटल प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा वी हेल्थ बाय एटना लाँच करते हुये वर्ष 2020 तक 40 लाख लोगों तक पहुंच बनाने की योजना बनायी है।एटना इंटरनेशनल में पॉपुलेशन हेल्थ के अध्यक्ष स्नेह खेमका ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि इस सेवा की भारत में वैश्विक लाँच की गयी है और इस वर्ष के अंत तक दुनिया के कई देशों में इसका विस्तार किया जायेगा।इसके लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी से हेल्थकेयर प्रबंधन के तौर-तरीकों में बड़ा बदलाव लाने की कोशिश की जा रही है।भारत को स्मार्टफोन समेत विभिन्न प्रौद्योगिकियों की तेज स्वीकार्यता के लिए जाना जाता है जिससे यह ऐसे नवीनतम टूल के लॉन्च के लिए एक उपयुक्त बाजार बन गया है। ऐसे टूल से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा बदलाव आएगा। वी हेल्थ बाय एटना में चिकित्सकीय दक्षता और मेडिकल पार्टनरों के नेटवर्क का समावेश किया गया है जिससे इस सेवा का उपयोग करने वालों को लाभ होगा।
 
करनाल में रोगी जागरूकता शिविर
करनालत्न हीमोफीलिया के बारे में जागरूकता ओर जानकारी फैलाने के लिए, हीमोफीलिया फेडरेशन ऑफ इंडिया, करनाल चैह्रश्वटर ने रोगियों और उनके परिवारजनों के लिए एक संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन में मनोज वधवा, डिह्रश्वटी मेयर, करनाल तथा विनय मनचंदा, आरसीसी नार्थ एफएचआई इंडिया ने मु य अतिथि के रूप में भाग लिया। आयोजन की शुरूआत श्री प्रमोद, अध्यक्ष, करनाल चैह्रश्वटर के स्वागत भाषण से हुई। प्रत्येक लगभग 10,000 भारतीयों में से एक हीमोफीलिया से पीडि़त है और इस जेनेटिक समस्या की रोकथाम या नियंत्रण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान की कमी है। इस रोग के बारे में एक राष्ट्रीय नीति की आवश्यकता है।
 
पहले बच्चे पर सभी महिलाओं को मिलेंगे छह हजार रुपए
नई दिल्ली त्नकेंद्र सरकार ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 6000 रुपए देने के प्रावधान को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इसमें मातृत्व लाभ कार्यक्रम को पूरे देश में लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।उन्होंने बताया कि इसका मकसद महिलाओं को प्रसूति समय में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करना है।यह राशि पहले बच्चे के गर्भधारण के समय से लेकर प्रसव के समय तक तीन किस्तों में दी जाएगी।श्री गोयल ने कहा कि सरकार के कदम से महिलाओं को गर्भधारण के समय से प्रसव के समय तक पूरा आराम मिलेगा और उनका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।इससे गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार होगा।
 
जागरूकता से ही होगा डेंगू का खात्मा : ब्रहम
स्वास्थ्य विभाग पंजाब, राज्य के लोगों के सहयोग से राज्य को डेंगू मुक्त करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगा तथा राज्य में डेंगू संबंधी लोगों को निचले स्तर तक जागरूक किया जाएगा। जागरूकता द्वारा ही डेंगू का खत्मा संभव है।
 
हैल्प लाईन की गतिविधियों पर सख्ती से की जा रही है निगरानी
पंजाब राज्य के लोगों को बेहतर और समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध के उदेश्य से आज यहां स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री पंजाब ब्रहम महिन्द्रा द्वारा एक अहम निर्णय लेते हुये एमरजैंसी हालात में जरूरत मंद या पीडि़त द्वारा मंागी गई मदद या शिकायत को प्राथमिकता के आधार पर एक घंटे में हल करने के निर्देश जारी किये गये है। पहले इस कार्य के लिए 6 घंटे का समय निर्धारित था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिकारी यह यकीनी बनाये कि 104 हैल्प लाईन सेवा पर एमरजैंसी से संबधित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर एक घंटे में हल किया जाए।
 
हड्डी रोग विशेषज्ञ और रेडियोलॉजिस्ट के बीच समन्वय जरूरी : बीओए
बदलती जीवनशैली में जंकफूड के तरफ बढ़ते आकर्षण और समय के अभाव में व्यायाम को तरजीह नहीं देने जैसी प्रवृत्ति से लोगों में बढ़ रहे घुटने के दर्द की समस्या ने हड्डी रोग विशेषज्ञों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। ऐसे में घुटनों के बेहतर इलाज के लिए ऑर्थोपैडिक और रेडियोलॉजिस्ट के बेहतर संवाद और समन्वय का होना बेहद जरूरी है।
 
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जाँच शिविर अनिवार्य : शर्मा
गांव सीकरी फरीदाबाद स्थित श्री वृद्धावास सोसायटी (रजि)द्वारा संचालित वृद्ध आश्रम में क्यूआरजी हास्पिटल, फरीदाबाद द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 1०० से ऊपर व्यक्तियों का सामान्य चिकित्सा, ह्रदय, सांस एवं अस्थमा रोग चेक-अप किया गया।
 
गरीबी के बाद भी पैर गंवा चुके बेटे का करवाया इलाज
बाकी माओं का संघर्ष सिटी के डा. अंबेडकर नगर में रहने वाली गीता रानी जैसा नहीं है। परिवार में बेअंत गरीबी तो पति डेढ़ दशक से मानसिक रूप से बीमार... चार बच्चे पालने के लिए शुरू किया कोठियों में काम करना लेकिन कमाई पूरी नहीं पड़ी।
 
महावीर इंटरनेशनल संस्था का आठवाँ नि:शुल्क जांच शिविर
महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा इस वर्ष का आठवाँ नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर महावीर इंटरनेशनल विद्यालय, प्रेम नगर में लगाया गया। जिसमें 334 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 310 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 100 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए।
 
गर्मी से राहत के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले 36 घंटों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार 16 से लेकर 18 मई तक कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है। अगले चौबीस घंटों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी आने तथा कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। पिछले 24 घंटों में पारे में वृद्धि होने से गर्मी से लोग व्याकुल रहे। हिसार का पारा 44 डिग्री,नारनौल 43 डिग्री, लुधियाना 41 डिग्री,अंबाला 41 डिग्री,अमृतसर का पारा 41 डिग्री,बङ्क्षठडा 43 डिग्री,पटियाला 42 डिग्री और आदमपुर 42 तथा हलवारा भी 42 डिग्री रहा। हिमाचल प्रदेश में भी मौसम गर्म रहा तथा शिमला का पारा 27 डिग्री,मनाली 20 डिग्री,भुंतर 34 डिग्री,धर्मशाला 32 डिग्री,सुंदरनगर 37 डिग्री, नाहन 36 डिग्री, ऊना 42 डिग्री, सोलन 32 डिग्री और कल्पा 21 डिग्री और कांगडा 36 डिग्री रहा।
 
पीडि़त परिवार की हर संभव मदद करेगी फाउंडेशन : रंजिता
समालखात्न समाज में बेहतरीन कार्य करने व जरूरत मंद लोगों को सहयोग प्रदान कर उनमें जान फूंकने का कार्य कर रही फैला उजियारा फाउंडेशन ने समालखा के ताजपुर गांव में ऐंसे परिवार की मदद करने का सरकार से सहयोग मांगा है जिसमें दो चश्मो चिराग पांच वर्ष पूर्व अलग-अलग हादसों का शिकार होकर अपनी जान गवा चुके हैं। घर में कोई कमाई का जरीया नहीं मां के चार आपरेशन हो चुके हैं व पिता मजदूर करके अपनीे परिवार का लालन पालन कर रहा है।
 
राजधानी में गर्मी का आलम बरकरार
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज सुबह लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा और सुबह का न्यूनतम तापमान 27़ 5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आज दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश की कोई संभावना नहीं है। कल का अधिकतम तापमान 41़ 8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था। आज दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। कल आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। कल का अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने का अनुमान है।
 
पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में पारा चढ़ा
पुणेत्न पंजाब. हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में आज दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा। पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर था। देश के मैदानी इलाके में सर्वाधिक तापमान पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में 45़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिणी बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की ओर अगले 72 घंटे में बढने की स्थिति अनुकूल है।अगले 24 घंटे में केरल में कहीं-कहीं बहुत तेज बारिश तथा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।
 
मच्छरों पर नियंत्रण में मदद करेगी गेंबूजिया मछली
हिसारत्न हरियाणा के हिसार जिला में मच्छरों से फैलने वाले मलेरिया,डेंगू व चिकनगुनिया जैसे जानलेवा रोगों की रोकथाम के लिए गेंबूजिया मछली की मदद ली जाएगी। जिला के 29 अति संवेदनशील गावों के तालाबों में गेंबूजिया व गह्रश्वपी मछलिया छोड़ी जाएगी जो मच्छरों को अपना भोजन बनाती हैं। इसके साथ ही इन गांवों के हर घर में फाङ्क्षगग करवाई जाएगी। यह जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत ङ्क्षसह मान की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय मलेरिया वर्किग कमेटी की बैठक में दी गई। उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के लिए सभी विभागों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए अधिकारियों को जिला मलेरिया विभाग के सहयोग से कार्य करने के निर्देश दिए। इनकी रोकथाम के लिए जिला मलेरिया विभाग ने व्यापक कार्ययोजना तैयार की है जिसे सभी विभागों के सहयोग से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से जिला में 1 मई से 15 जुलाई तक तथा 16 जुलाई से 30 सितंबर तक दो चरणों में मच्छरों के खात्मे के लिए छिडक़ाव करवाया जाएगा। इसके तहत 29 अतिसंवेदनशील गांवों के हर घर में फाङ्क्षगग करवाई जाएगी।
 
विशाल रक्तदान शिविर 12 मई को
चंडीगढ़त्न 12 मई को सुबह 9 बजे से हरियाणा राजभवन, चण्डीगढ में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसका शुभार भ हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी करेंगे। रक्तदान शिविर का आयोजन राजभवन स्पोर्टस क्लब द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए राजभवन स्पोर्टस क्लब के उपाध्यक्ष जगन बैंस ने बताया कि इस शिविर का आयोजन श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट और ओंकार दास मित्तल चेरिटेबल ट्रस्ट, पंचकुला के सहयोग से किया जाएगा।
 
दुनियां की नजर आयुर्वेद पर : मनोज सिन्हा
संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आयुर्वेद में अनुसंधान कार्य तेज किये जाने पर बल देते हुए आज कहा कि बढ़ती बीमारियों की समस्याओं के सटीक इलाज के लिए दुनिया भर के लोग आयुर्वेद की ओर आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।
 
साध संगत चार से पांच दिन में कर देगी साफ : संत इंसा
डेरा सच्चा सौदा के संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आज घोषणा की है कि यदि हरियाणा सरकार प्रदेश से कुडा उठान करने में सूचि दिखाए तो डेरा सच्चा सौदा की साध संगत केवल मात्र चार से पांच दिन के भीतर पूरा हरियाणा स्वच्छ कर देगी। डेरे के संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने राष्ट्रीय सहारा के संवाददाता द्वारा पुछे गए एक अहम प्रश्र के जवाब में दिया।
 
स्वच्छता के लिए घर-घर जाकर जागरूक करेगी सर्वे टीम : वीरेंद्र हुड्डा
नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए निगम द्वारा एक सर्वे टीम का गठन किया गया है। यह टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी और बताएगी कि वह अपना प्रतिदिन का कूड़ा इक_ा कर कूड़ा गाड़ी में डालें ताकि इससे बिजली व खाद बनाई जा सके। निगम कमिश्नर वीरेंद्र हुड्डा ने बताया कि नगर निगम द्वारा शहर के कूड़े के निस्तारण के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके तहत शहर के कूड़े को इक_ा कर उसे उससे बिजली व कंपोस्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लोगों को जागरूक करने के लिए हैल्थ व सैनेटरी इंस्पेक्टर संदीप खत्री के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया है। इस टीम में शहर के वार्ड 26 से योगेश कुमार की निगरानी में कार्य शुरू किया।
 
स्वास्थ्य विभाग में 246 कर्मचारियों की नियुक्ति : महिन्द्रा
पंजाब सरकार ने आज यहां आदेश जारी करते हुये स्वास्थ्य ओैर परिवार कल्याण विभाग की 246 रिक्तियों की नियुक्ति को स्वीकृति दी है। इस संबधी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि कंाग्रेस सरकार राज्य के लोगों को गुणवत्ता और स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध है।
 
चिकित्सा सुविधा आदि उपलब्ध कराने के लिए ब्रिटिश सैनिक द. सूडान पहुंची
जूबा। संयुक्त राष्ट्र मिशन की तरफ से दक्षिण सूडान को इंजीनियरिंग और चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने और मानवतावादी सहायता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए चार सौ ब्रिटिश सैनिकों की टुकड़ी दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा पहुंच गई है। मिशन ने एक बयान में बताया, च्च्रॉयल के इंजीनियर्स संयुक्त राष्ट्र की तरफ से देश में मानवतावादी कार्यों जैसे आवास, मार्ग, सुरक्षा और जल निकासी में सुधार के साथ-साथ नील नदी पर एक जेटी के निर्माण और हेलीकॉह्रश्वटर लैंडिंग साइट को सुधारने का कार्य करेगा।ज्ज् उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिण सूडान के कुछ हिस्सों में अकाल घोषित किया है।