कारोबार

अशोक लेलैंड को बुर्किना फासो से 70.35 करोड़ का ऑर्डर
चेन्नईत्न देश की सबसे बड़ी बस निर्माता कंपनी ङ्क्षहदुजा समूह की अशोक लेलैंड को बुर्किना फासो से 135 बसों का ऑर्डर मिला है जिनकी कीमत 70.35 करोड़ रुपये होगी। कंपनी ने आज बताया कि यह ऑर्डर उसकी इकाई अशोक लेलैंड वेस्ट अफ्रीका को भारतीय एग्जिम बैंक के जरिये मिला है। एग्जिम बैंक को ऑर्डर बुर्किना फासो के इकोवास बैंक ऑफ इनवेस्टमेंट एंड डेवलपमेंट ने दिया है। इन बसों की आपूर्ति वहाँ के उच्च शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान एवं नवाचार मंत्रालय को अगले छह महीने में की जानी है। यह इस ऑर्डर में बसों के साथ स्पेयर पाट्र्स की आपूर्ति, बुर्किना फासो में बिक्री बाद की सेवाएँ तथा प्रशिक्षण भी शामिल है।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.1958 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 67.3825 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 72.4035 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 72.4429 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 83.9208 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 84.3325 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 59.73 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 59.60 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
स्पाइस जेट के कर्मचारियों की पोशाक बदली
नई दिल्लीत्न किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइस जेट ने आज से अपने कर्मचारियों की पोशाक के रंग तथा डिजाइन में बदलाव किया है। कंपनी ने बताया कि नयी पोशक एयरलाइंस की पहचान वाले लाल रंग में ही है, हालाँकि इसका रंग पहले से ज्यादा गाढ़ा हो गया है। साथ ही डिजाइन में कुछ नये फीचर भी जोड़े गये हैं जिससे यह Þज्यादा बोल्ड और स्टाइलिशÞ हो गया है। उसने बताया कि हर विभाग के कर्मचारियों की पोशाक अलग-अलग डिजाइन में होगी। ये डिजाइन गर्मी और जाड़े के मौसम के अनुकूल हैं। केबिन क्रू की पोशाक लाल और काले रंग में होगी। पुरूष पायलट काले रंग के सूट में तथा इंजीनियङ्क्षरग विभाग के कर्मचारी कंपनी की विशेष पोलो टी-शर्ट और यूटिलिटी जैकेट में दिखेंगे। ऑन ग्राउंड स्टाफ में महिलाएँ लाल एवं सफेद रंग तथा पुरुष लाल, काले तथा सफेद रंग के पोशाक में रहेंगे।
 
चाय बागान के पूर्व कर्मियों को अतिरिक्त भूमि
गुवाहाटी त्नअसम सरकार ने आज कहा कि चाय बागान की अतिरिक्त भूमि पूर्व चाय बागान कर्मियों को आवंटित की जा रही है। राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री पल्लव लोचन देव ने आज राज्य विधानसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी । उन्होंने कहा कि असम फिक्सेशन ऑफ सीङ्क्षलग ऑन लैंड होङ्क्षल्डग एक्ट-1956 के खिलाफ चाय बागान मालिकों के पास 17 हजार 909 बीघा अतिरिक्त भूमि है। राज्य सरकार अब इन अतिरिक्त जमीनों को भूमिहीन पूर्व चाय बागान कर्मियों को आवंटित किये जाने की दिशा में काम कर रही है।
 
टाटा संस के निदेशक मंडल से मिस्त्री को हटाया
मुंबई त्नदेश के सबसे बड़े औद्योगिक समूहों में से एक टाटा संस ने अपने अपदस्थ अध्यक्ष साइरस मिस्त्री को आज टाटा संस के निदेशक मंडल से भी हटा दिया । इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में उन्हें समूह के अध्यक्ष पद से हटाने के बाद समूह की कुछ कंपनियों के निदेशक मंडल से हटा दिया गया था जबकि दिसंबर में शेष कंपनियों के निदेशक के पद से मजबूरन उन्होंने स्वयं इस्तीफा दे दिया था।
 
पवनहंस के कायाकल्प की योजना तैयार
नई दिल्लीत्न हेलिकॉह्रश्वटर सेवा प्रदान करने वाली सरकारी कंपनी पवनहंस का स्वरूप पूरी तरह बदलकर 10 साल में हेलिकॉह्रश्वटरों की संख्या लगभग दोगुनी और राजस्व साढ़े तीन गुणा करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की गयी है। पवनहंस लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बी.पी. शर्मा ने बताया कि कंपनी के कायाकल्प के लिए‘बिजनेस ह्रश्वलान 2027’के नाम से एक ब्लूङ्क्षप्रट तैयार किया गया है।
 
अगले वित्त वर्ष में विकास दर सात फीसदी से अधिक रहेगी: दास
नई दिल्लीीत्न आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने आज कहा कि नोटबंदी का आर्थिक विकास पर बहुत कम असर होगा और अगले वित्त वर्ष में विकास दर सात फीसदी से अधिक रहेगी।
 
जेडटीई ने किया ब्लेड ए2 लांच
नई दिल्लीत्नजेडटीई ने फ्लिपकार्ट के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी में भारत में अपने ब्लेड ए2 लांच ह्रश्वलस मिड-रेंज प्रीमियम स्मार्टफोटन डिवाइज को लांच किया। इसे उपभोक्ताओं की पंसद की मुताबिक तैयार किया गया है। इसका पावरफूल कैमरा मुख्य आकर्षित करेगा। भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के तौर पर फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं के लिए उच्च स्तरीय डिवाइसेस पेश करता है।
 
ट्विटर पर छाया रहा बजट
नई दिल्लीत्न सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर इस सह्रश्वताह भारत का आम बजट छाया रहा। बजट से संबंधित ट्वीट तो काफी पहले से आने शुरू हो गये थे। लेकिन, इस सह्रश्वताह 30 जनवरी से 02 फरवरी के बीच बजट के संबंध में कुल 7,20,000 ट्वीट किये गये।
 
चुङ्क्षनदा खाद्य तेल महंगे; गेहूं, गुड़ और दाल नरम
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय बाजार में रही तेजी के बीच घरेलू माँग निकलने से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों के भाव उछल गये। इसके अलावा चने की कीमतों में भी सुधार रहा।
 
आयुष मंत्रालय के बजट में करीब 8 फीसदी की वृद्धि
नई दिल्लीत्न सरकार ने देश में वैकल्पिक औषधियों और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए अगले वित्त वर्ष के लिए आयुष मंत्रालय के बजट में करीब आठ फीसदी की वृद्धि की घेाषणा की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से आज लोकसभा में पेश बजट 2017-18 में आयुष मंत्रालय के लिए पहली अप्रैल से शुरू होने वाले नये वित्त वर्ष के वास्ते 1428.65 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है जबकि इसके पहले यह राशि 1326.20 करोड़ रुपये थी। इस राशि में सबसे ज्यादा 914 करोड़ रुपये मेडिकल और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आवंटित किए गए हैं। पिछले बजट में यह राशि 860 करोड़ रुपये थी। इसके साथ ही राष्ट्रीय आयुष मिशन के लिए 440 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जबकि 175 करोड़ रुपये सेंट्रल काउंसिल आफॅ रिसर्च इन आयुर्वेद साइंस के लिए रखे गए हैं। इसी तरह यूनानी मेडिसिन पर अनुसंधान के लिए सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च के लिए 123 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
 
अशोक लेलैंड की बिक्री सात प्रतिशत बढ़ी
मुम्बई त्न व्यावसायिक वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड की बिक्री इस साल जनवरी में सात प्रतिशत बढक़र 14,872 इकाई पर पहुंच गयी जबकि पिछले साल की समान अवधि में उसने 13,886 वाहन बेचे थे। कंपनी ने आज बताया कि मध्यम एवं भारी व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी में उसकी बिक्री पिछले साल की समान अवधि के 11,208 इकाई की तुलना में आठ प्रतिशत बढक़र 12,056 इकाई पर पहुंच गयी है । आलोच्य अवधि के दौरान कंपनी के हल्के व्यावसायिक वाहनों की बिक्री भी 2,678 इकाई से पांच प्रतिशत बढक़र 2,816 इकाई पर पहुँच गयी है।
 
वित्तीय रूप से संतुलित है आम बजट : मूडीज
मुम्बई त्नरेंङ्क्षटग एजेंसी मूडीज ने आज संसद में पेश वार्षिक आम बजट को वित्तीय रुप से संतुलित बताते हुए कहा कि अगर इसे ठीक तरीके से लागू किया गया तो यह देश को स्थिर आर्थिक विकास की ओर ले जायेगा। मूडीज की एसोसिएट प्रबंध निदेशक मेरी डिरोन ने कहा कि हालांकि ,भारत की रेङ्क्षटग बदलने के लिए अभी उसे सुधारों की प्रभावशीलता के अधिक सबूत देखने होंगे।
 
आईसीआईसीआई का मुनाफा 19 फीसदी घटा
मुंबई त्नगैर निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के बढ़ते दबाव से निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईआई बैंक का एकल मुनाफा चालू वित्त वर्ष की 31 दिसंबर को समाह्रश्वत तीसरी तिमाही में 19 फीसदी घटकर 2,441.8 2 करोड़ रुपये पर आ गया जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 3,018.13 करोड़ रुपये रहा था। बैंक द्वारा आज जारी वित्तीय परिणामों के अनुसार आलोच्य तिमाही में बैंक की कुल आमदनी मामूली बढ़त दर्ज की गयी है। यह गत वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के 17,562.95 करोड़ रुपये से बढक़र 17,556.41 करोड़ रुपये हो गया है।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.8125 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 68.0426 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 72.5526 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 72.9621 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 84.8470 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 85.5159 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 59.77 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 59.38 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
ङ्क्षसक3 तकनीक से लैस फोर्ड एंडीवर भारतीय बाजार में
नई दिल्लीत्न प्रीमियम वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया ने आवाज पहचान कर एक्टिवेट होने वाली इन-कार टेक्नोलॉजी ङ्क्षसक3 लैस अपना स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) एंडीवर को आज भारतीय बाजार में पेश किया जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 30.89 लाख रुपये तक है। कंपनी ने संचार और मनोरंजन की यह नयी तकनीक अपनी प्रीमियम एसयूवी फोर्ड एंडीवर के टिटैनियम संस्करण में इस्तेमाल की है।
 
पल्स पोलियो अभियान २९ से ३१ तक
इसी माह 29 जनवरी से 31 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान के संदर्भ में सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के दौरान 05 वर्ष आयु का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पिलाए जाने से वंचित न रहे ताकि सुरक्षा चक्र बना रहे।
 
मोबिक्विक ने बिक्रम बीर ङ्क्षसह को कारोबारी प्रमुख बनाया
नई दिल्ली त्न मोबाइल वॉलिट कंपनी मोबिक्विक ने साख निर्धारक कंपनी क्रिसिल रेङ्क्षटग्स के पूर्व निदेशक बिक्रम बीर ङ्क्षसह को अपना नया कारोबारी प्रमुख नियुक्त किया है। कंपनी ने आज बताया कि श्री ङ्क्षसह नये इलाकों में मोबिक्विक की पहुँच बनाने पर फोकस करेंगे। वह नयी कारोबारी रणनीति के लिए जिम्मेदारी होंगे।
 
राष्ट्रीय लघु उद्योग नीति पर रिपोर्ट सरकार को
नई दिल्ली त्न पूर्व कैबिनेट सचिव और एकल सदस्यीय समिति के अध्यक्ष प्रभात कुमार ने छोटे उद्योगों के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग नीति पर अपनी रिपोर्ट आज केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र को सौंपी। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय ने 31 दिसंबर 2015 को छोटे उद्योगों के एक राष्ट्रीय नीति बनाने के लिए श्री प्रभात कुमार की अध्यक्षता में एक एकल सदस्यीय समिति का गठन किया था। इस समिति को राष्ट्रीय नीति के संपूर्ण पहलुओं का अध्ययन करने और रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। अभी तक छोटे उद्योगों के लिए देश में कोई नीति नहीं है। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज ङ्क्षसह भी मौजूद थे। रिपोर्ट तैयार करने के लिए श्री प्रभात कुमार ने देश भर में सभी संबंधित पक्षों से व्यापक रुप से विचार विमर्श किया है। श्री मिश्र ने कहा है कि रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई के लिए मंत्रालय इसका अध्ययन करेगा।
 
निर्यात विकास कोष का गठन किया जाए : फियो
नई दिल्ली त्न निर्यातकों के संगठन भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) ने छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय उत्पाद पहुंचाने के लिए निर्यात विकास कोष गठन करने की मांग की है। फियो ने आज यहां बताया कि वित्त मंत्रालय को सौंपे एक ज्ञापन में कहा गया है कि इस कोष के गठन की घोषणा आगामी केंद्रीय बजट में की जानी चाहिए।