कारोबार

टीसीएल ने लाँच किया मूवीटाइम स्मार्टवॉच
नई दिल्लीत्नटीसीएल कम्युनिकेशंस ने नया स्मार्टवॉच मूवीटाइम भारतीय बाजार में लॉच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 9,999 रुपये है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि स्मार्टफोन से पेयर होने पर चलने वाले इस स्मार्टवॉच में कॉल और मैसेज ट्रैक करने के साथ ही फिटनेस मॉनिटर करने की सुविधा दी गयी है।टीसीएल के क्षेत्रीय निदेशक प्रवीण वलेचा ने कहा कि युवाओं को ध्यान में रखते हुये इसे डिजाइन किया गया है और इसके लुक पर विशेष जोर दिया गया है।उन्होंने कहा कि यह सिर्फ ब्लैक कलर में उपलब्ध है और इसमें 350एमएएच की बैटरी है।इसकी कीमत 9,999 रुपये है और यह सिर्फ ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस अमेजॉन पर उपलब्ध है।
 
यूबीआई का मौजूदा वित्त वर्ष में 12.8 फीसदी कारोबार वृद्धि का लक्ष्य
कोलकातात्नयूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की नजर मौजूदा वित्त वर्ष (2017-18) में अपने कारोबार में 12.8 फीसदी की वृद्धि के साथ 2.20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े तक पहुंचाने पर है। सरकारी स्वामित्व वाले बैंक की इसके अलावा इस साल 1,000 करोड़ रुपये की पूंजी उगाही करने की भी योजना है।
 
मार्बल व्यापारियों ने जीएसटी दर रिवाइज करने की मांग की
अजमेर त्नदेश में एक जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी के विरोध मे राजस्थान में अजमेर जिले के मार्बल व्यापारियों ने आज जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर जीएसटी की दर को रिवाइज करने की मांग की है। मार्बल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ज्ञापन में कहा कि मार्बल एवं ग्रेनाइट पर अब तक पांच प्रतिशत कर लगता आया है
 
3 से 16 जुलाई तक डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा
जिला में 3 से 16 जुलाई तक डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला सचिवालय के कान्फेंस हाल में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल ने की।
 
आधी रात से लागू होगा जीएसटी
नई दिल्ली आजादी के बाद देश के सबसे बड़े आर्थिक सुधार एक राष्ट्र-एक कर की अवधारणा पर आधारित ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) आखिरकार 01 जुलाई 2017 से लागू हो रहा है। संसद के केन्द्रीय कक्ष में शुक्रवार की आधी रात आयोजित हो रहे एक समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घंटा बजाकर देश में जीएसटी लागू होने का ऐलान करेंगे जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सहित कई दलों ने समारोह में भाग नहीं लेने का ऐलान किया है।
 
स्विफ्ट की ने किया कम्युनिकेशन समिट का आयोजन
राजधानी दिल्ली के एक सितारा होटल में स्विफ्ट की कंपनी जो अब माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा है द्वारा एक कम्युनिकेशन समिट का आयोजन किया गया। समिट में भारत के भविष्य की पहचान बनाने में तकनीक की भू्मिका की पड़ताल की जाएगी।
 
तृणमूल कांग्रेस जीएसटी के जलसे में शिरकत नहीं करेगी : ममता
कोलकाता पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के जलसे में भाग नहीं लेने की घोषणा की है।देश में आर्थिक सुधारों की दिशा में सबसे बड़े कदम के रूप में देखे जा रहे जीएसटी की शुरूआत सरकार 30 जून की आधी रात को बड़े भव्य ढंग से करने जा रही है।
 
जीएसटी का कपड़ा उद्योग पर नहीं पड़ेगा कोई असर : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को आजाद भारत के इतिहास में सबसे बड़ा कर सुधार बताते हुए स्पष्ट किया कि कपड़ा उद्योग पर जीएसटी का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पडऩे जा रहा है।
 
चीन की अग्रणी कार कंपनी साइक ने भारतीय बाजार में रखा कदम
नई दिल्ली चीन की अग्रणी कार निर्माता कंपनी साइक मोटर कॉर्पोरेशन ने आज अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई एमजी मोटर इंडिया की स्थापना की घोषणा की तथा कहा कि उसकी वर्ष 2019 तक देश में ही विनिर्माण शुरू करने की योजना है।कंपनी ने यहां एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उसकी योजना वर्ष 2019 तक भारत में उत्पादन शुरू करने की है।
 
सोना-चांदी दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर
नई दिल्ली वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी तथा स्थानीय माँग में मजबूती के कारण आज सोना 90 रुपये चढक़र दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 29,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। चाँदी भी 200 रुपये की छलाँग लगाकर 15 जून के बाद के उच्चतम स्तर 39,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।दोनों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार से समर्थन मिला जहाँ सोना हाजिर 3.40 डॉलर की मजबूती के साथ 1,251. 50 डॉलर प्रति औंस के भाव बिका। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.9 डॉलर की बढ़त में 1,252.80 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिकी तथा एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट और डॉलर की कमजोरी से सोने में तेजी आयी है।अमेरिका में स्वास्थ्य सुधार विधेयक पर मतदान टाल देने से डॉलर और शेयर टूटे हैं। आम तौर पर जब शेयरों में निवेशकों का विश्वास डगमगाता है तो वे सुरक्षित धातु माने जाने वाले सोने में निवेश करते हैं।
 
एसएआईसी मोटर स्थापित करेगा मैनुफैक्चरिंग सुविधा
दुनिया के सबसे बड़े निगमों से एक तथा चीन के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल दिग्गज एसएआइर्स ी मोटर कोरपोरेशन लिमिटेड ने देश में पूर्ण स्वामित्व की कार मैनुफैक्चरिंग सुविधा के साथ भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार मे प्रवेश की अपनी योजना का ऐलान किया।
 
साइबर हमले से मुंबई कंटेनर पोर्ट प्रभावित
नई दिल्ली त्न केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वैश्विक साइबर हमले से मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का एक कंटेनर टर्मिनल बंदगाह प्रभावित हुआ था। जहाजरानी मंत्रालय के अनुसार, जेएनपीटी का एक निजी टर्मिनल संचालक मुद्दे समाधान के लिए कदम उठा रहा है।
 
स्पाइसजेट का मेगा मानसून सेल, किराया 699 रुपये से
नई दिल्ली त्न किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइस जेट ने आज मेगा मानसून सेल की घोषणा की जिसमें सभी शुल्कों तथा करों समेत किराया 699 रुपये से शुरू है।कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इसके तहत जम्मू और श्रीनगर, गुवाहाटी और अगरतला तथा आइजॉल और गुवाहाटी जैसे शहरों के बीच की उड़ान का कुल किराया 699 रुपये से शुरू होता है।
 
टमाटर हुआ लाल ,किल्लत बनी रहेगी
नई दिल्ली त्न तेज गर्मी का असर टमाटर पर पडने लगा है तथा इसकी कीमत तेजी से बढऩा शुरु हो गयी है । राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में आज इसका खुदरा मूल्य एक सौ रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया और निकट भविष्य में इसके भाव में और तेजी की संभावना व्यक्त की जा रही है ।
 
शुरू होगी टू व्हीलर टैक्सी सर्विस
चंडीगढ़त्न अभी तक तो आप टैक्सी सुनते ही फोर व्हीलर्स के बारे में सोचते हैं। लेकिन जल्द ही चंडीगढ़ में मोटरसाइकिल में भी आपको टैक्सी की सुविधा मिल जाएगी। दरअसल, इसके लिए एक कंपनी की तरफ से एह्रश्वलाई भी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट यूटी चंडीगढ़ को कर दिया गया है। इसमें हेलमेट टू व्हीलर टैक्सी ऑपरेटर प्रोवाइड करवा देंगे। इसके लिए बहुत कम चार्जेज ही आपको पे करने पड़ेंगे साथ ही ट्रैफिक की समस्या से जो हर रोज परेशान होना पड़ता है वो भी खत्म हो जाएगी। पहले एक दूसरी कंपनी अवैध तरीके से टू व्हीलर को टैक्सी के तौर पर चला रही थी। लेकिन एक शिकायत के आधार पर एसटीए ने एक मोटरसाइकिल को जब्त कर दिया था तो कंपनी ने इस तरह की सर्विस को भी चंडीगढ़ में बंद कर दिया था। एसटीए से रजिस्टर्ड करवानी होगी टू व्हीलर्स और सवारियों के लिए हेलमेट प्रोवाइड करवाना होगा।
 
सोना 60 रुपए मजबूत, चांदी 50 रुपए टूटी
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में लौटी तेजी के साथ स्थानीय ग्राहकी आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 60 रुपये चढक़र 29,160 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।हालांकि, औद्योगिक मांग उतरने से चांदी 50 रुपये फिसलकर 38,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गत दिवस की भारी गिरावट के बाद सोने में दुबारा मजबूती लौट आयी।
 
व्यापारी जीएसटी के विरोध में सडक़ों पर उतरे
चंडीगढ़ जीएसटी लागू होने में महज चार दिन शेष रह गए हैं और इसके साथ पंजाब में भी विरोध बढ़ता जा रहा है। राय में व्यापारिक संगठनों ने 30 जून को अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का एलान किया है। इसके साथ ही अमृतसर और लुधियाना सहित कई शहरों में कपड़ा व्यापारियों ने आज से तीन दिन की हड़ताल का एलान कर दिया है।
 
व्यापारियों पर टैक्स का बोझ बढ़ाने का काम कर रही सरकार : गर्ग
पंचकूलात्न हम जीएसटी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन केंद्र सरकार जिस तरह से इस लागू कर रही है वह तरीका गलत है। इसका खामियाजा आने वाले समय में व्यपारी वर्ग को भुगतना पड़ेगा। पंचकूला युवा कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष सौरभ गर्ग ने मंगलवार को जारी अपने बयान में यह बात कही। सौरभ गर्ग ने भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में महंगाई बढ़ रही है, ऐसे में जीएसटी लागू होने की वजह से महंगाई और बढ़ेगी।
 
क्रूज पर्यटन के विकास के लिए 12 शहरों में बनेंगे टर्मिनल : गडकरी
नई दिल्ली त्नदेश में क्रूज पर्यटन के विकास के लिए मुम्बई, गोवा, मंगलौर, चेन्नई और कोच्चि समेत बारह शहरों में क्रूज टर्मिनल बनाये जाएंगे।जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में क्रूज पर्यटन के विकास के लिए कार्ययोजना पर विचार- विमर्श के लिए आज यहां आयोजित कार्यशाला में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश में 12 स्थानों पर क्रूज टर्मिनल बनाने का निर्णय लिया गया है, जिनमें से शुरूआत में मुम्बई, गोवा, मंगलौर, चेन्नई और कोच्चि में बंदरगाहों के समीप क्रूज टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा।इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री महेश शर्मा, मुम्बई पोर्ट के अध्यक्ष संजय भाटिया और पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा मौजूद थीं।
 
जयपुर, लखनऊ, देहरादून, भोपाल के बीच नई उड़ानें शुरू करेगी अलायंस एयर
नई दिल्ली त्न सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की इकाई अलायंस एयर ने भोपाल, जयपुर, लखनऊ और देहरादून के बीच नयी उड़ानों की घोषणा की है।एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि पांच जुलाई से अलायंस एयर जयपुर से लखनऊ के लिए नयी उड़ान शुरू करेगी।यही विमान लखनऊ से देहरादून और फिर देहरादून से लखनऊ जायेगा। इसके बाद यह लखनऊ-भोपाल-लखनऊ की उड़ान भरेगा और अंत में लखनऊ से जयपुर जायेगा। उन्होंने बताया कि इन मार्गों पर एटीआर 72 विमानों का परिचालन किया जायेगा।