कारोबार

कोडक का कैमरा- केंद्रित स्मार्टफोन एकट्रा
नई दिल्ली। कोडक ने सोमवार को घोषणा की कि फोटोग्राफी को ध्यान में रखकर बनाया गया स्मार्टफोन एकट्रा अब देश में फ्लिपकार्ट पर 19,990 रुपये में उपलब्ध है। एकट्रा स्मार्टफोन अमेरिका और यूरोप में पहले से ही बिक रहा है और इसे बेहतरीन तस्वीरें और मीडिया प्रबंधन के लिए बनाया गया है।
 
नोकिया ने उतारे 105 और 130 मोबाइल फोन
नई दिल्ली त्न देश के फीचर बाजार में फिर से अपनी पैठ बनाने के मकसद से नोकिया ने आज उन्नत डिजाइन और नवीनतम फीचर वाले नोकिया 105 और 130 फोन पेश किये।नोकिया ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली फिनलैंड की स्टार्टअप कंपनी एचएमडी ने 3310 के बाद ये दोनों फोन उतारे हैं।दोनों ही फोन में 1.8 इंच के कलर स्क्रीन और हैंडी एलईडी टार्च लाइट हैं।दोनों फोन तीन रंगों में उपलब्ध होंगे।नोकिया 105 बिक्री के लिये 19 जुलाई से उपलब्ध होगा।एचएमडी ग्लोबल ने दोनों फोन पेश करते हुए कहा कि नोकिया 105 नीले, काले और सफेद रंग में उपलब्ध होगा।सिंगल सिम वाले फोन की कीमत 999 रुपये और ड्यूअल सिम की 1149 रुपये होगी।नोकिया 130 का वीडियो बेहतरीन है।यह फोन एक बार चार्ज करने पर साढ़े 11 घंटे की वीडियो ह्रश्वलेबैक क्षमता और ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है।
 
रुपया ५ सप्ताह के उच्चतम स्तर पर
मुंबई त्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे और घरेलू स्तर पर शेयर बाजार के नयी रिकॉर्ड ऊँचाई पर बंद होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 10 पैसे चढक़र करीब पाँच सप्ताह के ऊँचे स्तर 64.35 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया।भारतीय मुद्रा पिछले कारोबारी दिवस एक पैसे फिसलकर 64.45 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। रुपया 10 पैसे की तेजी के साथ 64.35 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और पूरे दिन सीमित दायरे में ही रहा। कारोबार के दौरान इसका दिवस का निचला स्तर 64.40 रुपये प्रति डॉलर और उच्चतम स्तर 64.34 रुपये प्रति डॉलर रहा।कारोबार की समाप्ति पर यह गत दिवस के मुकाबले 10 पैसे चढक़र 64.35 रुपये प्रति डॉलर पर रहा। अमेरिका में शुक्रवार को जारी उपभोक्ता मुद्रास्फीति और खुदरा बिक्री के आँकड़े कमजोर रहने से डॉलर कमजोर पड़ गया।कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के टूटने से रुपया मजबूत हुआ है।साथ ही शेयर बाजार से भी इसे समर्थन मिला।
 
हैदराबाद-पुड्डुचेरी मार्ग पर अगस्त में उड़ान शुरू करेगी स्पाइसजेट
नई दिल्ली त्न किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत 16 अगस्त से हैदराबाद और पुड्डुचेरी के बीच सीधी दैनिक उड़ान शुरू करेगी।कंपनी ने आज बताया कि यह सस्ती हवाई यात्रा वाली सरकार की योजना उड़ान के तहत उसकी तीसरी फ्लाइट होगी।इससे पहले बई-पोरबंदर और मुंबई-कांडला मार्गों पर 10 जुलाई से वह सेवाएं शुरू कर चुकी है।हैदराबाद पुड्डुचेरी के बीच सेवाएँ शुरू करने से पुड्डुचेरी का दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुपति, अहमदाबाद, जयपुर, चंडीगढ़, विजयवाड़ा और वाराणसी से हवाई मार्ग से संपर्क स्थापित हो जायेगा।गत 30 मार्च को उड़ान के पहले चरण के लिए सरकार ने 128 मार्गों का आवंटन किया था जिसमें स्पाइसजेट को 11 मार्गों का आवंटन किया गया है।इन मार्गों पर एयरलाइंसों को छह महीने के अंदर सेवाएँ शुरू करनी है।एयरलाइंस ने बताया कि वह इस हैदराबाद-पुड्डुचेरी रूट पर बॉम्बार्डियर के क्यू-400 विमानों का परिचालन करेगी।इसके लिए बुकिंग शुरू हो गयी है।
 
टाटा ने पहली बायो सीएनजी बस उतारी
नई दिल्ली त्न आटोमोबाइल क्षेत्र की अग्रणी टाटा मोटर्स ने आज देश की पहली बायो सीएनजी (बायो मिथेन) बस उतारी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।बस को तेल मंत्रालय के ऊर्जा उत्सव में प्रदर्शित किया गया है।टाटा मोटर्स ने कहा है कि बायो मिथेन इंजन वाली बस हल्के और मीडियम आकार में उपलब्ध होगी।कंपनी ने तीन माडल पेश किये थे, जिनमें से एलपीओ 1613 पुणे नगर परिवहन निगम में चल रही है।कंपनी ने बायो मिथेन इंजन (5.7 एसजीआई और 3.8 एसजीआई) के दामों का खुलासा नहीं किया है।कंपनी के वाणिज्यिक वाहन के प्रमुख गिरीश वाघ ने कहा बायो सीएनजी के इस्तेमाल से स्मार्ट सिटी को स्वच्छ ईंधन वाला परिवहन उपलब्ध होगा।
 
बर्ड ग्रुप का नेपाल एयरलाइंस से करार
नई दिल्ली त्न विमानन उद्योग में विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले बर्ड ग्रुप की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई बर्ड इंफॉर्मेशन सिस्टम (बीआईएस) ने नेपाल एयरलाइंस को ऑनलाइन बुकिंग समाधान मुहैया कराने के लिए उसके साथ एक दीर्घकालीन करार किया है। समूह ने आज यहाँ एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस करार के तहत बीआईएस नेपाल एयरलाइंस को एक बुकिंग ह्रश्वलेटफॉर्म मुहैया करायेगी जिससे इंटनेट बुकिंग ट्रांजेक्शनों का निष्पादन समय पर, सही और विश्वसनीय तरीके से हो सके।इसमें बाद में सॉफ्टवेयर में और फील्ड जोडऩे तथा इसका पैमाना बढ़ाने की भी गुंजाइश होगी।नेपाल एयरलाइंस कॉर्पोरेशन के आईटी एवं संचार प्रमुख अमृत मान श्रेष्ठ ने कहा कि इस साझेदारी से एयरलाइंस ने न/न सिर्फ उच्च दक्षता एवं प्रबंधन वाले बुकिंग ह्रश्वलेटफॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चित की है जिससे उसके यात्री और बुकिंग एजेंट ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे, बल्कि बर्ड ग्रुप सेवाओं के रखरखाव एवं अन्य सपोर्ट भी देगा।
 
लंगर और प्रसाद पर जी.एस.टी. से छूट देने की जेटली से मांग
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने विभिन्न धार्मिक संस्थानों में बरताए जाते लंगर और प्रसाद पर जी.एस.टी. से छूट देने की केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मांग की है।
 
सीएम उबेर टैक्सी स्कीम की करेंगे शुरुआत
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह राज्य के बेरोजग़ार नौजवानों के लिए रोजग़ार के अवसर पैदा करने के मकसद से नयी स्कीम अधीन पहले चरण के अंतर्गत्त 100 उबेर बाइक टैकसियों को हरी झंडी दिखायेंगे।
 
छोटे हवाई अड्डों के लिए आयात होंगे सचल एटीसी टावर
नई दिल्ली सस्ती हवाई यात्री वाली सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत विकसित किये जाने वाले हवाई अड्डों पर सचल एटीसी टावर लगाये जायेंगे जिन्हें आयात करने की योजना बन चुकी है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष गुरुप्रसाद महापात्रा ने बताया कि पहले चरण के लिए आवंटित रूटों के हवाई अड्डों पर पहले से एटीसी टावर मौजूद हैं, लेकिन दूसरे चरण में कुछ ऐसे हवाई अड्डों के प्रस्ताव मिल सकते हैं जहाँ फिलहाल एटीसी टावर नहीं हैं। इनके लिए प्राधिकरण सचल एटीसी टावर खरीदेगा। सचल टावर की खासियत यह होगी कि जरूरत पडऩे पर उसे एक हवाई अड्डे से दूसरे हवाई अड्डे पर आसानी से स्थानांतरित किया जा सकेगा। सैन्य हवाई अड्डों को छोडक़र अन्य सभी प्रकार के हवाई अड्डों पर एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) का काम पूरी तरह से एएआई के अंदर आता है।
 
साढ़े नौ लाख मिट्रिक टन के साइलॉज बनाने की मंजूरी
चंडीगढ़। हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि हरियाणा में साढ़े नौ लाख मिट्रिक टन के साइलॉज बनाने की मंजूरी मिली है जिसमें साढ़े छह लाख मिट्रिक टन क्षमता के साइलॉज हरियाणा सरकार बनाएगी और तीन लाख मिट्रिक टन क्षमता के गोदाम एफसीआई तैयार करेगी।
 
पेटीएम मॉल कर रहा विक्रेता ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सुधार
नई दिल्ली पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाला पेटीएम मॉल ग्राहकों का विश्वास को बढाने के लिए अपनी विक्रेता ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सुधार कर रहा है। कंपनी द्वारा विज्ञप्ति के अनुसार इस नीति के तहत कंपनी प्रसिद्ध विक्रेताओं एवं ब्रांडो के साथ काम जारी रखेगी, उनके कैटलॉग को ऑनलाइन लाएगी, जिससे उनके उत्पादों को आसानी से खोजा अथवा खरीदा जा सकेगा।
 
घर बैठे हो जाएंगे आपके काम
नई दिल्लीत्न भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब किसी काम की जल्दबाजी हो और आप यदि घर बैठे अपना काम करना चाहते हैं जो इसमें मेराटॉस्क ऐप मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस पर बुकिंग के बाद डिलिवरी ब्वॉय आपका काम निर्धारित समय में पूरा करते हैं।
 
सोना सस्ता, चांदी कारोबार मंहगा
इंदौरत्नजीएसटी लागू होने के बाद मूल्यवान धातुओं में व्यापार एकदम ठंडा रहा । इससे सोने तथा चांदी के भाव के भाव मिश्रित रंगत लिए रहे । आने वाले दिनों में सुधार की संभावना है । व्यापारिक सूत्रो के अनुसार सोना सोमवार को 28,900 रुपये प्रति 10 ग्राम खुलकर 28,820 रुपये होकर 80 रुपये सस्ता होकर बन्द हुआ।कारोबार के मध्य सोना ऊपर में 28860 रुपये बिका वहीं नीचे में 28,500 रूपये बिका वहीं चाँदी कारोबार के प्रथम दिन 36,600 रुपये प्रतिकिलो खुलने के बाद कारोबार के अंतिम दिन 37,700 रुपये होकर लगभग 1100 रुपये प्रतिकिलो की बढत लिये रही।सप्ताहांत चांदी नीचे में 36,500 तथा ऊपर में 37,950 रुपये बिकी। वही ग्राहकी से चाँदी सिक्का 650 रुपये प्रतिनग बिका गया।सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में पूछपरख बढने पर भाव में सुधार संभव होगा।सप्ताहांत विदेशी बाजारो में भाव ऊपर नीचे हुये। सप्ताहांत सोना 1228.90 डालर तथा चाँदी 15.95 सेट प्रति औंस बिकी।
 
सोना 150 रुपये चमका;चांदी 600 रुपये उछली
नई दिल्लीत्नअंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातुओं में रही घट-बढ़ के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह सोना 150 रुपये चमककर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी भी 600 रुपये भारी बढ़त के साथ 38,000 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 4.45 डॉलर की गिरावट के साथ सोना हाजिर इस सप्ताहांत 1,229. 20 डॉलर प्रति औंस पर रहा।हालांकि, अमेरिका सोना वायदा भी 16.10 डॉलर चढक़र 1228.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इस दौरान सफेद धातु में लिवाली हुयी।सप्ताहांत पर चांदी 0.38 डॉलर की बढ़त लेकर 15.95 डॉलर प्रति औंस पर रही।विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से सोने को बल मिला है।इसके अलावा स्थानीय जेवराती मांग में सुधार से भी पीली धातु की चमक बढी है।
 
बेनगाजी हवाई अड्डे को 3 साल बाद खोला गया
त्रिपोली त्न लीबिया के शहर बेनगाजी में संघर्ष के कारण तीन साल तक बंद रहे बेनगाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को भारी सुरक्षा के बीच वाणिज्यिक उड़ानों के लिए फिर से खोल दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को बेनिना हवाई अड्डे से पहली उड़ानें राजधानी त्रिपोली, अम्मान और लीबिया के शहर कुफरा के लिए संचालित की गईं। ट्यूनिस, इस्तांबुल, एलेक्जेंड्रिया और लीबिया के जिंटान तक जाने और वहां से आने के लिए भी उड़ानें संचालित होंगी। इन उड़ानों को सरकारी विमानन कंपनी लीबियन एयरलाइंस और अफ्रीकिया एयरवेज ने संचालित किया।
 
उज्ज्वला योजना ने पूरा किया आधा सफर
नई दिल्ली राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पध्र ानमत्र्ं ाी उज्ज्वला योजना के तहत 2.5 करोड़ वां एलपीजी कनेक्शन बांटकर इतिहास बना दिया। राष्ट्रपति ने पश्चिम बंगाल के जंगीपुरा में आयोजित एक कार्यक्रम में 2.5 करोड़वां कनेक्शन बीपीएल परिवार की एक महिला को दिया।
 
मोदी सरकार जनता,व्यापारी और सभी वर्गों की हितैषी
वर्तमान सरकार व्यापारी वर्ग के साथ साथ देश के सभी वर्गों की हितैषी है। देश में जी ़एस ़टी ़ व्यापारी,उद्योगपति और उपभोक्ता के लिए लाभकारी है। जी ़एस ़टी ़ की पहली रिटर्न जो 10 तारीख को भरी जानी थी, उसकी अवधि 20 अगस्त तक कर दी गई है।
 
मशरूम के उत्पादन से किसान को बहुत मुनाफा होगा
सोनीपतत्न हरियाणा अनुसंधान व विकास केन्द्र में मशरूम पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शनिवार को समापन हुआ। इस अवसर पर भारत सरकार के सोलन मशरूम अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डॉ. वीपी शर्मा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि मशरूम उत्पादन व विपणन के लिए आगे आएं। मशरूम के उत्पादन से किसान को डबल मुनाफा होगा। उन्होंने कहा कि मशरूम उत्पादन व विपणन के अलावा स्टार्ट अप इंडिया के तहत वातावरण नियंत्रित युनिट लगाएं व रोजगार सृजन का कार्य करें। इस अवसर पर वैज्ञानिक प्रभारी डॉ. अजय सिंह ने युवाओं को बटन व दुघ छत्ता व सिपीनुमा तकनीकों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली व गुजरात से आए हुए 40 युवक व युवतियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण में सुजाता, डॉ. परमीन्दर मलिक व आरके गौतम ने भी सभी युवक व युवतियों को कृषि के अनेक तकनीकों के बारे में जानकारी दी। मालूम हो कि देशभर में मशरूम की खेती कर लोगों ने अच्छा मुनाफा कमाया है।
 
पर्ल एकेडमी ने किया लॉन्च स्कूल ऑफ मीडिया एंड जर्नलिज्म
डिजाइन, फैशन और क्रिएटिव बिजनेस में अग्रणी संस्थान पर्ल एकेडमी ने अपने स्कूल ऑफ मीडिया एंड जर्नलिज्म के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा है। कम्युनिकेशंस और मीडिया में माहौल काफी तेजी से बदल रहा है और यह नए ह्रश्वलेटफॉम्र्स, डिवाइसेज, वितरण नेटवर्क और टेक्नोलॉजी के जरिए काफी तेजी से विस्तार भी कर रहा है।
 
साइकिल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज़ ने मैगजीन किया लॉन्च
आध्यात्मिकता और संस्कृति के प्रति समर्पित एक मैगजीन है। इसे साइकिल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज़ द्वारा लॉन्च किया गया है। यह मैसूर स्थित एनआर ग्रुप की एक पहल है, जिसमें सेहत, संस्कृति, आध्यात्मिकता और ज्ञान के लिए संवाद, विचारों एवं अनुभवों के लिए वर्चुअल स्पेस का निर्माण किया जा रहा है। एनआर ग्रुप अगरबत्ती से लेकर एयरोस्पेस में दखल रखने वाला समूह है।