कारोबार

जेवराती माँग से सोना 470 रुपये चमका
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में गिरावट के बावजूद त्योहारी मौसम से पहले थोक जेवराती माँग निकलने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 470 रुपये चमककर 31 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।कमजोर औद्योगिक माँग के बीच चाँदी 300 रुपये फिसलकर 41,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर ही।
 
जेपी इन्फ्राटेक 2७ अक्टूबर तक 2000 करोड़ जमा कराये
नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने रियल एस्टेट कंपनी जेपी इन्फ्राटेक को आज करारा झटका देते हुए उसे 27 अक्टूबर तक 2,000 करोड़ रुपये जमा कराने का निर्देश दिया।मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने जेपी के प्रबंध निदेशक और अन्य निदेशकों को देश छोडऩे से मना कर दिया।
 
तीसरे दिन चढ़ा शेयर बाजार
नई दिल्ली वैश्विक स्तर से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच पूँजीगत वस्तुओं, बिजली और यूटिलिटीज समूहों के शेयरों में दमदार लिवाली से आज लगातार तीसरे दिन शेयर बाजारों में तेजी रही। बीएसई का सेंसेक्स 0.61 प्रतिशत यानी 194.64 अंक उछलकर डेढ़ सप्ताह के उच्चतम स्तर 31,88 2.16 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.72 प्रतिशत यानी 71.25 अंक बढक़र एक महीने से ज्यादा के उच्चतम स्तर 10,006.05 अंक पर पहुँच गया।
 
गन्ना बोर्ड की अगली बैठक में होगी फैसला पिराई क्षमता बढ़ाने की मांग
चंडीगढ़ ग हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ पी धनखड़ ने गन्ने की अधिक खरीद व शूगर मिल की पिराई क्षमता बढ़ाने की मांग कर रहे किसानों से मिलने के उपरांत कहा कि गन्ना बोर्ड की अगली बैठक में ये विषय रखा जाएगा और गन्ना बोर्ड की बैठक से पहले इन किसानों के साथ एक अलग से बैठक भी की जायेगी। यह जानकारी आज उन्होंने जींद में खटकड गांव के समीप धरने पर बैठे किसानों के बीच पहुँच कर दी। धरने पर बैठे किसान अचानक कृषि मंत्री को अपने बीच पाकर हैरान हो गए। श्री धनखड़ ने किसानों के बीच बैठकर किसानों की समस्याओं को सुना और किसानों ने बताया कि उनके यहां गन्ने का उत्पादन ज्यादा है व कुछ गांव दूसरी मील के साथ जुड़ें हैं और वे जींद की मील के साथ जुडऩा चाहते हैं। इस समस्या को जानने के पश्चात कृषि मंत्री ने किसानों को आश्वासन दिया कि वे इस समस्या का हर संभव समाधान कराएंगें। उन्होंने कहा कि हरियाणा में गन्ने का देश में सबसे अधिक भाव दिया जा रहा है।
 
पांच सहकारी चीनी मिलों का विभिन्न दक्षता पुरस्कारों के लिए चयन
चंडीगढ़ ग राष्ट्रीय सहकारी शक्कर कारखाना संघ लिमिटेड द्वारा वर्ष 2016-17 के लिए हरियाणा की पांच सहकारी चीनी मिलों का विभिन्न दक्षता पुरस्कारों के लिए चयन किया गया है। सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल को अन्य रिकवरी क्षेत्र में श्रेष्ठ सहकारी चीनी मिल के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसीप्रकार, करनाल सहकारी चीनी मिल को गन्ना विकास के लिए प्रथम पुरस्कार जबकि पानीपत सहकारी चीनी मिल को गन्ना विकास के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैथल सहकारी चीनी मिल को तकनीनी दक्षता के लिए द्वितीय पुरस्कार जबकि हैफेड चीनी मिल असंध को वित्तीय प्रबंधन के लिए प्रथम पुरस्कार से नवाजा जाएगा। ये पुरस्कार 27 सितम्बर,2017 को बाद दोपहर 3.00 बजे एक समारोह में प्रदान किए जाएंगे।
 
शकर नारियल के साथ खोपरा गोला में मांग
इंदौरत्न स्थानीय सियागंज किराना बाजार में लेवाली सुधार से शकर 3940/3980 रुपए प्रति क्विंटल रही खोपरा गोला में मांग कमी ये भाव घटे जबकि अन्य किराना जिसो में ग्राहकी बनी रही ।खाद्य तेलों में लेवाली सुस्त बताई गयी जिससे से सोया रिफाइन्ड सस्ता बिका।दलहनों में लेवाली बढने के साथ आवकों के दवाब से घटबढ दर्ज की गई दालों में खरीदी सुस्त रही जबकि अनाज में कामकाज सामान्वत बना रहा ।किराना सियागंज किराना बाजार में छिटपुट खरीदी रही। शकर में कामकाज 3940/ 3980 के स्तर पर चले । आवक 15 मोटर रही। नारियल में भाव ऊचे रहे। खोपरा बुरा में 3050 से 4050 रूपये के स्तर पर मांग चली वही खोपरा गोला 160 /169 रूपये बिका साबूदाने में दिसावर मजबूती लिये बताये गये साबूदाने में नवरात्रि लेवाली से सुधार दर्ज किया गया । बेसन में व्यापार 4025 रूपये प्रति 50 किलो पर चला । तेल-तिलहन खाद्य तेलों में लिवाली सीमितता से सोयाबीन रिफाइंड 658 से 660 रुपये बोला गया।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई। रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 63.8859 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 63.8664 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 76.7334 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 77.0357 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 84.2591 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 83.8757 रुपये प्रति पाउंड थे।येन के भाव 58.86 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 59.28 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।
 
ब्रिजस्टोन ने लाँच किया ईकोपिया ईपी 150 टायर
नईी दिल्ली त्नटायर बनाने वाली प्रमुख कंपनी ब्रिजस्टोन इंडिया ने ईंधन दक्षता और पर्यावरण अनुकूल टायर रेंज इकोपिया ईपी 150 लांच करने की घोषणा की है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यात्री वाहन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी हुंडई मोटर इंडिया की नयी कार नेक्स्ट जेनरेशन वेरना के ऑरिजनल एक्यूपमेंट (ओई) फिटमेंट के रूप में यह टायर अभी लग रहा है।कंपनी के उपभोक्ता टायर के निदेशक कटस्यूकी यामामुरा ने कहा कि नई लांच की गई नेक्स्ट जेनरेशन वेरना के साथ ऑरिजनल एक्यूपमेंट फिटमेंट इकोपिया ईपी टायर को लांच किया जा रहा है। यह उनकी कंपनी के लिए बडे गर्व की बात है वह नई वेरना के साथ जुड रही है।इकोपिय ईपी 150 टायर के थ्रेड डिजाइन में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग होता है जिससे ईंधन दक्षता, सुरक्षा और घर्षण का बेहतर तालमेल बना रहता है।
 
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का आईपीओ 15 सितंबर को खुलेगा
नईी दिल्ली त्ननिजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का 5,700 करोड़ रुपये का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 15 सितंबर को खुलेगा।कंपनी ने आज यहां बताया कि 19 सितंबर को यह आईपीओ बंद होगा।आईपीओ के जरिये 8,62,47,187 शेयर जारी किये जायेंगे।दस रुपये अंकित मूल्य के शेयरों का मूल्य दायरा 651 रुपये से 661 रुपये तय किया गया है।आईसीआईसीआई बैंक और कनाडा की कंपनी फेरयफैक्स फाइनेंशल होल्डिंग्स लिमिटेड के इस संयुक्त उपक्रम में दोनों कंपनियां अपने शेयर जारी कर रही है।आईसीआईसीआई बैंक तीन करोड़ शेयर जारी करेगा।कनाडा की कंपनी शेष शेयर जारी कर रही है।
 
अगस्त तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 17.5 प्रतिशत बढ़ा
नईी दिल्ली त्न चालू वित्त वर्ष में पहले पांच महीने में अप्रैल से अगस्त तक 2.24 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर संग्रह हुआ जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में संग्रहित प्रत्यक्ष कर की तुलना में 17.5 प्रतिशत अधिक है।आयकर विभाग ने आज यहां कहा कि यह कर संग्रह चालू वित्त वर्ष में इस मद में कर संग्रह के बजट अनुमान का 22.9 प्रतिशत है।इस दौरान कॉर्पोरेट आयकर कर (सीआईटी) में पाँच प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी) सहित व्यक्तिगत आयकर (पीआईटी) संग्रह में 16 प्रतिशत की बढोतरी हुयी है।हालांकि रिफंड के बाद सीआईटी में शुद्ध बढोतरी 18.1 प्रतिशत रही है जबकि पीआईटी में यह 16.1 प्रतिशत दर्ज किया गया है।अप्रैल से अगस्त 2017 तक 74,089 करोड़ रुपये रिफंड किये गये हैं जो वर्ष 2016-17 की इसी अवधि में रिफंड की गयी राशि से 7.2 प्रतिशत कम है।
 
वित्त मंत्री, रक्षाा मंत्री ने की सोशल मीडिया वर्कशॉप में शिरकत
गांधीनगरत्नकेंद्रीय वित्त मंत्री तथा गुजरात में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ भाजपा के प्रभारी और रक्षा मंत्री सह उप चुनाव प्रभारी निर्मला सीतारमण ने चुनाव के मद्देनजर आज यहां पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर आयोजित इसके सोशल मीडिया/मीडिया विभाग की एक कार्यशाला में शिरकत की।
 
नया साइबर हब 2.0 डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स मे
गुरुग्राम मिलेनियल सीटी गुरुग्राम के लिए खान-पान और मनोरंजन का केंद्र - साइबर हब अपने नए अवतार ‘साइबर हब 2.0’ की लांच के साथ भारत का सबसे कूल और सोशल हैंगआउट बन गया है। ग्राहकों को खान-पान, मस्ती और मनोरंजन का दोगुना मजा देगा।
 
90 कौशल विकास केंद्र होंगे विकसित
हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 90 कौशल विकास केंद्रों को विकसित किया जा रहा है और केंद्र व प्रदेश की सरकार प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार दिलवाने के संकल्प के साथ कार्य कर रही है।
 
गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोजकामेव में औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आबंटन
चंडीगढ़ ग हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोजकामेव, पानीपत और बहादुरगढ़ में औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आबंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु और 15 दिन की अवधि बढ़ाई है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि जिन आवेदनकर्ताओं ने पहले ऑन लाइन आवेदन नहीं किया है, वे अब 25 सितम्बर, 2017 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन आवेदनकर्ताओं ने पहले आवेदन कर दिया है, उन्हें अब पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। प्राधिकरण ने इन औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आबंटन के लिए 9 मई से 7 जुलाई, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राधिकरण की वेबसाइट 222.द्धह्वस्रड्ड.शह्म्द्द.द्बठ्ठ से प्राप्त की जा सकती है।
 
ह्रश्वलाटों की ई-नीलामी की सूचना जारी
चंडीगढ़ ग हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने विभिन्न शहरी सम्पदाओं के विकसित सैक्टरों में विभिन्न आकार के फ्री होल्ड बेसिस पर आवासीय, वाणिज्यिक, नर्सिंगहोम, स्कूल, कॉलेज स्थापित करने के लिए ह्रश्वलाटों की ई-नीलामी की सूचना जारी की है। प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि ई-नीलामी गुरुग्राम जोन, फरीदाबाद जोन, रोहतक जोन, हिसार जोन और पंचकूला जोन के अन्तर्गत आने वाले शहरी सम्पदाओं में की जाएगी। उन्होंने बताया कि ई-नीलामी हेतु प्राधिकरण के पोर्टल द्धह्लह्लश्च://द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्डद्गश्चह्म्शष्ह्वह्म्द्गद्वद्गठ्ठह्ल.द्दश1.द्बठ्ठ पर सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी टोल फ्री नम्बर 1800-180-2097, 0172-2582008-09, 1800-180- 3030 पर प्राप्त की जा सकती है।
 
लॉजिक्स इंडिया का एमडीआई से करार
नई दिल्ली लॉजिक्स आईटीएस इंडिया ने अपने चयनित कर्मचारियों की कार्य-कुशलता बढ़ाने के लिए एमडीआई (मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट), गुरुग्राम के साथ करार किया है। इसके तहत लॉजिक्स के कर्मचारियों को को तीन साल के पार्ट टाईम पोस्ट ग्रेजुएट डिह्रश्वलोमा पाठ्यक्रम के लिए नामांकित किया जाएगा।
 
हमसफर एक्सप्रेस से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 2 कोच हटेंगे
लनखऊ त्न पूर्वोत्तर रेलवे 24 दिसंबर से बढऩी और बस्ती के रास्ते से होकर चलने वाली दो जोड़ी हमसफर एक्सप्रेस से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के दो कोचों का संचालन बंद करेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि तकनीकी कारणों से बढऩी से होकर जाने वाली गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस-गोरखपुर साप्ताहिक और बस्ती से होकर जाने वाली गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस-गोरखपुर द्विसाप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस में लगाए जा रहे दो वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के कोचों का संचालन 24 दिसंबर से बंद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस निर्णय के तहत 12571 हमसफर एक्सप्रेस में 24 दिसंबर से और आनंद विहार टर्मिनस से चलने वाली 12572 हमसफर एक्सप्रेस में दो वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के कोचों को 25 दिसंबर से नहीं लगाया जाएगा।
 
‘भूमि मुहैया करवाने वालों के लिए आवास योजना’
चंडीगढ़ हरियाणा आवास बोर्ड के अध्यक्ष जवाहर यादव ने बताया कि आवास बोर्ड मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार उन गांवों में भी सस्ते मकान उपलब्ध करवाएगा जहां पंचायतें इस उद्देश्य के लिए भूमि मुहैया करवाने के लिए तैयार होंगी और जहां आवास योजना व्यावहारिक होगी। इस संबंध में विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक तथा प्रधान सचिव को पत्र भेजे जा चुके हैं।
 
डिजीटल फार्मूले से आरटीए दफ्तरों में भ्रष्टाचार पर विराम की तैयारी
चंडीगढ़ हरियाणा में आरटीए (रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटीज) में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तरह से कमर कस ली है। पिछले दो वर्षों के प्रयास के बाद अफसरशाही ने डिजीटल फार्मूले पर फोकस कर दिया है।
 
महिंद्रा ने किया ई-अल्फा मिनी इलेक्ट्रिक रिक्शा लॉन्च
नई दिल्ली महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम लि.) ने आज ई-अल्फा मिनी लॉन्च करने की घोषणा की। यह यात्रियों को लाने-ले जाने वाला पूरी तरह से नया,उत्सर्जन रहित इलेक्ट्रिक रिक्शा है। 4़1 बैठक क्षमता वाला ई-अल्फा मिनी एक संपूर्ण तिपहिया है, जिसे विशेष रूप से भारतीय परि-ि स्थतियों के लिए डिजाइन किया गया है। दिल्ली में 1.12 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की आकर्षक कीमत पर तत्काल प्रभाव से उपलब्ध होगा।