कारोबार

हिमालयन ने प्रीमियम हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर फ्लेवर्ड पानी उतारा
नई दिल्ली फ्लेवर्ड पानी के खंड में कदम रखते हुए नेचुरल मिनरल वॉटर ब्रांडहिमालयन ने मंगलवार को हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर फ्लेवर्ड पानी लांच किया। कंपनी ने बताया कि यह एक गैर-कार्बोनेटेड प्राकृतिक मिनरल वॉटर है, जिसमें प्रीजरवेटिव नहीं है और सौ फीसदी प्राकृतिक फ्लेवर का प्रयोग किया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर हिमाचल की शुद्धता और फलों के बगीचे की ताजा स्वाद का शुद्धता प्रदान करता है। हिमालयन प्राकृतिक पानी की हर बूंद हिमालय की पहाडिय़ों से 20 सालों तक गुजरा है, जो प्राकृतिक खनिजों से लैस है। यह तीन फ्लेवर्स में उपलब्ध है एपल, स्टाबेरी और पीच जिसके 500 मिली बोतल की कीमत 55 रुपये है। इस ब्रांड की विपणन नरिशको बेवरेजेज करती है। नरिशको बेवरेजेज के उपाध्यक्ष और विपणन प्रमुक कुटैया के. एस. का कहना है, "फ्लेवर्ड और उन्नत पानी बेवरेज बाजार में दुनियाभर में और भारत में एक स्वास्थ्यवर्धक और लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरे हैं। हिमालयन भारत का पहला प्राकृतिक मिनरल पानी ब्रांड है।"
 
जेंडर और सैमसंग ने मिलाया हाथ
नई दिल्ली सैमसंग ने अग्रणी फाइल साझा मोबाइल एह्रिश्वलकेशन जेंडर के साथ हाथ मिलाया है जो सैमसंग के टाइजेन मोबाइल में एक ऐसा टूल प्रदान करेगा जिससे फाइल ट्रांसफर अब तत्काल हो सकेगा। मई 2017 में टाइजेन एप स्टोर पर अपने लॉन्च के बाद से ही इस एप ने टॉप तीन एप में अपनी जगह बना ली है।
 
रेनो ने बेचीं 1.75 लाख क्विड कारें
नई दिल्ली वाहन निर्माता रेनो इंडिया ने कॉम्पैक्ट हैचबैक सेगमेंट में 175,000 से ज्यादा रेनो क्विड कारों को बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि जीएसटी के लाभ ग्राहकों को सौंपने के रेनो इंडिया के निर्णय से रेनो क्विड अब पहले से भी ज्यादा एफोर्डेबल हो गई है। इसकी कीमत 2.62 लाख रुपये (एक्सदिल्ल ी) से शुरू होती है। क्विड पर कुल बचत 5,200 से लेकर 29,500 रुपये के बीच है। रेनो इंडिया ऑपरेशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुमित साहनी ने कहा, "भारत में मिनी हैचबैक सेगमेंट की गलाकाट स्पर्धा के बीच रेनो क्विड ने अपने आप को साबित किया है। इसको लांच करने के समय से ही हमने नियमित अंतराल में उत्पाद की वृद्धि और नवाचार अपनाने पर जोर दिया। इसके लिए हमने क्लाइम्बर और एएमटी संस्करण भी बाजार में उतारे।" उन्होंने कहा, "भारतीय ग्राहक ऐसे उत्पादों का साथ देते और पसंद करते हैं, जो कीमतों की सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने के साथ-साथ आधुनिक और समकालीन भी हों।"
 
सूर्या रोशनी का 32 वाट बिजली खपत वाला पंखा
नई दिल्लीत्न बिजली उपकरण और पानी की फिटिंग बनाने वाली प्रमुख कंपनी सूर्या रोशनी लिमिटेड ने विद्युत किफायती 32 वाट खपत वाला सीलिंग पंखा उतारा है।कंपनी के निदेशक बी राजू ने बताया कि शिनुसोइडल बीएलडीसी प्रौद्योगिकी पर आधारित यह पंखा अन्य पंखों की तुलना में 60 प्रतिशत तक बिजली की बचत करता है और कम वोल्टेज में भी अधिक हवा देता है। श्री राजू ने कहा कि बीएलडीसी मोटर वाला यह पंखा अधिकतम गति 360 आरपीएम के साथ 220 सीएमएम हवा देकर महज 32 वाट बिजली की खपत करता है।पंखे में 5 स्पीड नियंत्रण के साथ रिमोट भी।इसकी मोटर में तांबे का तार इस्तेमाल किया गया है।कंपनी 2013 में पंखा और घरेलू उपकरण के कारोबार में उतरी और तीन साल के भीतर 250 करोड़ रुपये का कारोबार किया।सूर्या समूह का 4,200 करोड़ रुपये का सालाना कारोबार है।श्री राजू ने कहा कि कंपनी अनुसंधान और विकास पर लगातार जोर दे रही है और जल्दी ही इन पंखों के डेकोरेटिव संस्करण भी पेश करेंगे।
 
पेटीएम मॉल ने 85 हजार विक्रेता हटाये
नई दिल्लीत्न पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड की कंपनी पेटीएम मॉल ने उसके ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस पर सूचीबद्ध विक्रताओं में से 85 हजार को हटाने की घोषणा की है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उपभोक्ताओं के विश्वास तथा अपने ऑर्डरों की डिलिवरी में पारदर्शिता को प्राथमिकता देते हुये यह निर्णय लिया गया है।
 
हीरो एंटरप्राइज करेगी कोर्वी एलईडी में एक करोड़ डॉलर का निवेश
नई दिल्लीत्न उद्योगपति सुनील कांत मुंजाल के नेतृत्व वाली हीरो एंटरप्राइज ने मुंबई की कंपनी फर्म कोर्वी एलईडी लाइट में रणनीतिक हिस्सेदारी अधिग्रहण करने की प्रतिबद्धता जताते हुये इसमें एक करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है।
 
हीरो मोटोकॉर्प का मुनाफा 3.52 प्रतिशत बढ़ा, रिकॉर्ड बिक्री
नई दिल्लीत्न दुनिया की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प का मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3.52 प्रतिशत बढक़र 914.04 करोड़ रुपये पर पहुँच गया।पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसे 883.09 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।
 
स्टेट कैरेज स्कीम को स्वीकृति
चण्डीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा यात्री परिवहन सेवाओं की व्यापक मांग के दृष्टिगत आज मोटरयान अधिनियम, 1988 के तहत स्टेज कैरेज परमिट स्कीम-2017 के प्रारूप को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके तहत प्रदेश में निजी संचालकों को 452 इंटरा- स्टेट रूट दिये जाएंगे। इस आशय का निर्णय आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में लिया गया।
 
हरियाणा पालिका मनोरंजन कर विधेयक को मंजूरी
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में सार्वजनिक मनोरंजन स्थलों में प्रवेश हेतु मनोरंजन शुल्क लगाने के उद्देश्य से हरियाणा पालिका मनोरंजन कर विधेयक, 2017 लाने की स्वीकृति प्रदान की गई।
 
एम्म्बिएंस मॉल में स्केचर्स का 90वां स्टोर खुला
गुरुग्राम बालीवुड अदाकारा तापसी पन्नू ने एम्बिएंस मॉल में स्केचर्स के 90वें स्टोर का उद्घाटन कि इस नए आउटलेट के उद्घाटन के मौके पर कई हस्तियां मौजूद थीं। उन्होंने स्केचर्स के गो रन 5 शूज पहन रखे थे। अमेरिकी परफॉरमेंस और लाइफस्टाइल फुटवियर ब्रांड स्केचर्स भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और बेहद कम समय में उसने अपने स्टोरों की संख्या बढ़ाकर 90 तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है।
 
सिडनी से आई लड़की ने अलख जगाने का किया काम
नई दिल्ली सिडनी शहर में पढऩे वाली कानून की विद्यार्थी भारतीय मूल की एक लड़की ईशा संधू ने 'डेविस प्रोजेक्ट फॉर पीस 2017 के तहत राजधानी के वििान्न कॉलेजों और ब्यूटी ट्रेनिंग सेंटरों में लड़कियों के बीच स्किल डेवलेपमेंट की अलख जगाने का कार्य किया है।
 
ऋणी किसानों के लिए फसल बीमा योजना प्रभावी होगी
चंडीगढ़ ग हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गैर ऋणी किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये विभिन्न गावों में कॉमन सर्विस सेन्टर की शुरूआत की गई है। इन कॉमन सर्विस सेन्टरों द्वारा हरियाणा के लगभग 5000 गावों में अपने प्रतिनिधियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फतेहाबाद जिला के सभी गावों में लगभग 312 सी एस सी स्थापित किए गए है, जोकि गैर ऋणी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्र्तगत फसलों का बीमा करवाने का कार्य करेगें व किसानों को बीमा करवाने के लिये फसलों के निर्धारित प्रीमियम जोकि धान (578.70 रुपये ), कपास (558.47 रुपये), बाजरा (271.14 रुपये) व मक्का (218.53 रुपये) प्रति एकड़ के अलावा कॉमन सर्विस सेन्टर को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
 
दिल्ली-एनसीआर में ऊबरमोटो ने मात्र एक बटन के पुश पर यात्रा आसान बनाई!
नई दिल्ली राईड-शेयरिंग एह्रश्वप, ऊबर, जो एक बटन दबाते ही सुविधाजनक, भरोसेमंद एवं किफायती राईड प्रदान करने के लिए राईडर्स को ड्राईवर्स से जोड़ता है, ने आज दिल्ली-एनसीआर के कोने- कोने में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए नोएडा व गाजियाबाद में अपने बाईकशेयरिंग सेवा, ऊबरमोटो के लॉन्च की घोषणा की।
 
चांदी 1350 रुपये चमकी; सोना 100 रुपये उछला
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी और औँद्योगिक मांग में आये जबरदस्त उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह चांदी 1,350 रुपये चमककर 39,350 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। खुदरा जेवराती मांग में सुधार से सोना भी 100 रुपये की बढत लेता हुआ 29,150 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 25.65 डॉलर की तेजी के साथ सोना हाजिर इस सप्ताहांत 1,254.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।अमेरिका सोना वायदा भी 27 डॉलर चढ़कर 1,255.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इस दौरान सफेद धातु में भी लिवाली हुयी।सप्ताहांत पर चांदी 0.49 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त लेकर 16.46 डॉलर प्रति औंस पर बिकी।विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में रही गिरावट से पीली धातु की चमक बढ़ी है।
 
सीधे एटीएम से निकाल सकेंगे 15 लाख तकऋण
निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ऋण देने की पूरी प्रक्रिया को सरल एवं कागज रहित करते हुए अपने ग्राहकों को एटीएम से तत्काल 15 लाख रुपए तक का व्यक्तिगत ऋण प्रदान करने की घोषणा की है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम के माध्यम से तत्काल व्यक्तिगत ऋण वितरण की घोषणा करते हुए आज कहा कि यह सुविधा बैंक के मौजूदा ऐसे वेतनभोगी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी जो अपने बचत खातों के आधार पर व्यक्तिगत ऋण के लिए पहले से पात्र होंगे।यह सम्पूर्ण प्रक्रिया कागज रहित तरीके से निष्पादित की जाएगी।
 
बिजली की दरों में बढ़ोतरी से व्यापार और उद्योग पर असर पड़ेगा : गर्ग
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग ने कहा कि बिजली निगम द्वारा घरेलू बिजली पर लगभग 35 पैसे प्रति यूनिट व व्यवसायिक कनेक्शन पर लगभग 65 पैसे प्रति यूनिट तक बिजली के रेटों में बढ़ोतरी करना उचित नहीं हैं। व्यापार मंडल ने कडे शब्दों में निन्दा की हैं।
 
एस्सार पोर्ट्स की मालवहन क्षमता 12 फीसदी बढ़ी
मुंबई एस्सार पोर्ट्स ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 1.96 करोड़ टन कार्गो का संचालन किया, जो गत वित्त वर्ष की समान तिमाही से 12 फीसदी अधिक है। कंपनी द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ड्राई और यूनिट कार्गो के क्षेत्र में प्रदर्शन और भी अच्छा रहा।इन क्षेत्रों में कंपनी ने 32 फीसदी वृद्धि दर्ज की। कंपनी के तीन ड्राई बल्क बंदरगाहों, हजीरा, पारादीप और विशाखापत्तनम में यातायात में पर्याप्त वृद्धि दर्ज की गयी है।
 
फेसबुक पर सक्रिय भारत में ज्यादा
नई दिल्लीत्न पिछले छह महीने में देश में फेसबुक पर सक्रिय लोगों की संख्या 27 प्रतिशत बढक़र 24 करोड़ 10 लाख के पार पहुँच गयी है और अब इस मामले में भारत अमेरिका को पछाड़ कर दुनिया में पहले स्थान पर पहुँच गया है। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने विज्ञापन दाताओं से गुरुवार को साझा की गयी एक रिपोर्ट में यह बात कही है।द नेक्स्ट वेब ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि गत छह महीने में भारत में फेसबुक पर सक्रिय लोगों की संख्या पाँच करोड़ बढ़ी है।
 
जून में सोना आयात दुगने से अधिक
नई दिल्लीत्नसोने का आयात इस साल जून में दुगुने से भी ज्यादा हो गया। सरकार की तरफ से आज जारी आंकड़ों के अनुसार जून में सोने का आयात 102.99 प्रतिशत बढकर दो अरब 45 करोड़ 39 लाख 20 हजार डॉलर पर पहुंच गया। पिछले साल जून में एक अरब 20 करोड़ 89 लाख डॉलर मूल्य का सोना आयात किया गया था। हालाँकि इस दौरान चाँदी आयात में 28.61 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी।पिछले साल जून में 24 करोड़ 93 लाख 90 हजार डॉलर मूल्य की चाँदी का आयात हुआ था। इस वर्ष 17 करोड़ 80 लाख 40 हजार डॉलर मूल्य की चाँदी आयात की गयी। रुपये में सोना आयात 94.38 प्रतिशत बढकर इस साल जून में 15,813 करोड़ 81 लाख रुपये पर पहुँच गया।चाँदी का आयात 31.63 प्रतिशत कम हुआ।पिछले साल जून में 1,678 करोड़ 29 लाख रुपये की तुलना में इस साल जून में 1,147 करोड 37 लाख रुपये कीमत की चाँदी आयात की गयी।
 
लगातार नौवें महीने निर्यात में वृद्धि
नई दिल्लीत्न वैश्विक अर्थव्यवस्था में उतार चढ़ाव के बावजूद मौजूदा वर्ष के जून माह में भारतीय निर्यात ने लगातार नौवें महीने वृद्धि दर्ज की है।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जून 2017 में भारतीय निर्यात 4.39 प्रतिशत बढक़र 23 अरब 56 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गया है।जून 2016 में 22 अरब 57 करोड़ 20 लाख डॉलर के भारतीय उत्पाद विदेश भेजे गए थे।मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से जून तक की अवधि में निर्यात 10.57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 72 अरब 21 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गया है।इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 65 अरब 31 करोड़ 10 लाख डॉलर रहा था।