कारोबार

कम्यूनिटी सैंटर में प्रोपर्टी टैक्स कैंप
नगर निगम द्वारा डीएलएफ फेज-1 स्थित कम्यूनिटी सैंटर में लगाए गए प्रोपर्टी टैक्स कैंप का आज गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने अवलोकन किया तथा नागरिकों के घर-द्वार पर जाकर नगर निगम द्वारा दी जा रही इस सहूलियत की सराहना की। विधायक उमेश अग्रवाल एवं संयुक्त निगमायुक्त वाई एस गुप्ता के कैंप में पहुंचने पर डीएलएफ फेज-1 ई-ब्लॉक रैजिडैंट वैलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्षा श्रीमती सविता चौधरी, उपाध्यक्ष जोगिन्द्र सिंह तथा महासचिव हितेश शर्मा सहित उपस्थित नागरिकों ने उनका बुके भेंटकर स्वागत किया।
 
दिल्ली की हरियाणा पर शानदार जीत
देहरादून त्न सलील मल्होत्रा (101) के शानदार शतक के दम पर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने हरियाणा को रविवार को 115 रन से हराकर 35 वें आल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। डीडीसीए ने यहां महाराणा प्रताप मैदान में 38 ओवर में छह विकेट पर 303 रन का विशाल स्कोर बनाया। सलील मल्होत्रा ने 101 रन और दिनेश मोर ने 85 रन की पारी खेली। रवि तेवतिया ने 63 रन पर दो विकेट लिये। इसके जवाब में हरियाणा कोल्ट्स की टीम 38 ओवर में सात विकेट पर 188 रन ही बना सकी। भरत वीर ने नाबाद 57 और नमन चौहान ने 34 रन बनाए। पुलकित नारंग ने 17 रन पर तीन विकेट और मिङ्क्षलद कुमार ने 32 रन पर दो विकेट लिये।
 
इमरजेंसी केयर सपोर्ट के लिए एस्टर इमरजेंसी ऐप लांच
स्वास्थ्य क्षेत्र की कंपनी एस्टर डीएम हेल्थकेयर ने इमरजेंसी केयर सपोर्ट के लिए एस्टर इमरजेंसी ऐप आज लाँच किया जिससे प्रौद्योगिकी इंटरफेस की सहायता से अब इमरजेंसी रेसपांडर और स्वयंसेवकों तक पहुंच संभव होगी। कंपनी के संस्थापक अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ आजाद मूपेन ने स्वास्थ्य और टेक्नालॉजी के मेल वाले इस ऐप को आज यहां जारी किया। एस्टर इमरजेंसी ऐप आपात स्थिति में मरीज और जीपीएस एनैबल्ड एस्टर रेसपांडरों के बीच रीयल टाइम इंटरफेस मुहैया कराता है ताकि तत्काल सहायता पहुंच सके और अपातस्थिति में लोगों तक पहुंच संभव हो सके।
 
ओला-महिन्द्रा के सहयोग से नागपुर भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी
ओला और महिन्द्रा ने नागपुर में एक इलेक्ट्रिक परिवहन प्रणाली (इलेक्ट्रिक मास मोबिलिटी इकोसिस्टम) के निर्माण के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी की है जो देश के ऑटोमोटिव एवं परिवहन क्षेत्र में क्रान्तिकारी बदलाव लाएगी।
 
रिया मनी ट्रांसफर ने भारत में किया नेटवर्क का विस्तार
वैश्विक स्तर पर मनी ट्रांसफर सेवा प्रदाता कंपनी रिया मनी ट्रांसफर ने भारत में अपने नेटवर्क और परिचालनों का विस्तार करने के लिये तीन प्रमुख एजेंटों वेजमैन फॉरेक्स लिमिटेड, पॉल मचर्टंे स् लिमिटडे और ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ गठबंधन करने की घोषणा की है। कंपनी ने आज यहां इन तीनों कंपनियों के साथ साझेदारी की घोषणा की जिससे अगले एक वर्ष में रिया हजारों रिटेल और नॉन-बैंङ्क्षकग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) लोकेशन्स को जोडक़र उसके कैश पेआउट नेटवर्क को अपग्रेड करेगी।
 
भारत बेंज ने लांच किए नये भारी व्यावसायिक वाहन
भारत बेंज ब्रांड के तहत भारी व्यावसायिक वाहनों का कारोबार करने वाली कंपनी डैमलर इंडिया कमर्सियल व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड ने देश ऑल न्यू हैवी ड्यूटी ट्रक रेंज लाँच करने की घोषण की है। देश में ऊर्जा उत्सर्जन के मानक भारत स्टेज चार (बीएस चार) को लागू किये जाने के मद्देनजर सभी कंपनियां अपने वाहनों को अपग्रेड कर रही है।
 
आईजीएल का मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़ा
नई दिल्ली त्न दिल्ली एनसीआर के प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में 133.5 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है जो पिछले वर्ष के 108.96 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के अनुसार इस वर्ष मार्च में समाह्रश्वत इस तिमाही में उसने कुल मिलाकर 1100 करोड़ रुपये का कारोबार किया जो मार्च 2016 में समाह्रश्वत तिमाही के 976 करोड़ रुपये की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है। चौथी तिमाही में कंपनी की सीएनजी की बिक्री में 11 प्रतिशत और पीएनजी की बिक्री में 25 फीसदी की बढोतरी दर्ज की गयी है। वर्ष 2016-17 में उसने 570.21 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है जो इससे पिछले वित्त वर्ष के 418.7 करोड़ रुपये की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक है। इस अवधि में कंपनी का कुल कारोबार 4205 करोड़ रुपये पर पहुंच गया जो वर्ष 2015-16 में 4052 करोड रुपये रहा था।
 
चाँदी उछली, सोना स्थिर
नई दिल्ली त्न विदेशों से मजबूती समाचार रहने और औद्योगिक मांग के चलते स्थानीय सर्राफा बाजार में आज चाँदी लगातार तीसरे दिन बढती हुई 170 रूपये के उछाल से 40270 रूपये प्रतिकिलो पर पहुंच गयी । सोना सामान्य मांग के बीच स्थिर बना रहा। न्यूयार्क में कल चाँदी 1.14 प्रतिशत बढक़र 17.31 डॉलर प्रति औंस हो गयी । सोना भी 0.90 प्रतिशत बढक़र 1266.70 डॉलर प्रति औंस रहा । स्थानीय बाजार में सोने में मांग बहुत अधिक नहीं थी जिससे इसके भाव स्थिर रहे जबकि चाँदी ग्राहकी अच्छी रहने से लगातार तीसरे दिन उछली। चाँदी हाजिर 170 रूपये प्रतिकिलो उछल कर 40270 रूपये प्रतिकिलो हो गयी। पिछले तीन कारोबारी दिवस में चाँदी के दामों में 670 रूपये प्रतिकिलों की बढोत्तरी आयी है। हाजिर में मजबूती के बावजूद वायदा कारोबार में मांग कमजोर रहने से भाव घटकर 40090 रूपये प्रतिकिलो रह गये। चाँदी सिक्का बिकवाली के दबाव में सौ रूपये प्रति सैंकड़ा टूट कर लिवाली - बिकवाली क्र मश: 71000 और 72000 रूपये प्रतिकिलो रह गया ।
 
सोना-चांदी की चमक बढ़ी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग टिकाव के बीच घरेलू स्तर पर मांग आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये चढक़ कर 29150 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी 350 रुपये उछलकर 39950 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।
 
इक्सिगो बना सबसे पसंदीदा ट्रेन एप
इक्सिगो ट्रेन एप देश का सबसे अधिक इस्तेमाल में आनेवाला रेल सफर का एप बन गया है। अब इस एप के 2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हुए है और इसके 50 लाख से ज्यादा सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं।
 
इंडियन ऑयल को अंतिम तिमाही 3721 करोड़ का शुद्ध लाभ
देश की तेल शोधन और विपणन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने समाह्रश्वत वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में पहले की इसी अवधि के 2006 करोड़ रूपये की तुलना में 3721 करोड रूपये का शुद्ध लाभ कमाया है।
 
डमी विमान सीआईआई के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित
मुंबई त्न भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा कराए गए 30वें रिनोवेटिव केजेन कांफ्रेंस एंड कंपटीशिन में बेकार हो चुके कबाड़ से बने दोबारा इस्तेमाल करने योग्य डमी विमान ने मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे प्रा. लि. (एमआईएएल) को शीर्ष पुरस्कार दिलाया है।
 
नोटबंदी के बाद चौथी तिमाही में 12.54 लाख पीओएस टर्मिनल जुड़े
नई दिल्ली त्न पिछले साल 8 नवंबर को की गई नोटबंदी के बाद इस साल मार्च में खत्म हुई तिमाही के दौरान कुल 12.54 लाख नए पीओएस टर्मिनल जोड़े गए हैं, ताकि वे डिजिटल भुगतान की सुविधा दे सके। सरकार ने यह जानकारी दी। वित्तीय सेवा विभाग ने संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार की तीसरी वर्षगांठ पर वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए कहा, च्च्साल 2016 के दिसंबर तथा साल 2017 के मार्च के मध्य में सबसे ज्यादा पीओएस टर्मिनल जोड़े गए जिनकी संख्या 12.54 लाख रही, जबकि साल 2016 में 30 नवंबर तक देश में कुल 15.19 लाख पीओएस टर्मिनल थे।ज्ज् इसमें आगे कहा गया, च्च्इसके अलावा ऐसी ही अवसंरचना गांवों में तैयार करने के लिए नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक) ने 2.04 लाख पीओएस टर्मिनल स्वीकृत किया है।ग वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएसजेडीवाई) के अंतर्गत खोले गए खातों में भी जमा रकम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मंत्रालय ने कहा, ऋ5 अप्रैल को, 28.23 करोड़ पीएमजेडीवाई खातों में जमा राशि 63,971 करोड़ रुपये थी। 2015 के मार्च में प्रति खाते औसत जमा 1
 
वोडाफोन का अनलिमिटेड इंटिग्रेटेड ह्रश्वलान
नई दिल्ली। दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली प्रमुख निजी कंपनी वोडाफोन इंडिया ने आज अनिलमिटेड इंटिग्रेटेड ह्रश्वलान पेश करने की घोषणा की। कंपनी ने आज यहां बताया कि प्रीपेड उपभोक्ताओं को इसके तहत अनलिमिटेड वॉयस और बोनस डाटा मिलेगा। सुपरडे ह्रश्वलान 19 रुपये दैनिक का है जिसमें एक दिन के लिए 100 एमबी डाटा और वोडाफोन नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल मिलेगा। इसी तरह से सुपर वीक ह्रश्वलान 49 रुपये और 89 रुपये का है। 49 रुपये के ह्रश्वलान में एक सह्रश्वताह के लिए 250 एमबी डाटा और वोडाफोन नेटवर्क पर अनलिमिटेड काङ्क्षलग मिलेगी लेकिन 89 रुपये ह्रश्वलान की वैधता भी एक सह्रश्वताह है और इसमें 250 एमबी डाटा के साथ ही वोडाफोन नेटवर्क पर अनलिमिटेड काङ्क्षलग और दसू र े नटे वर्क पर कॉल के लिए 100 मिनट मिलेंगें।
 
राकेश कपूर अंतरराष्ट्रीय उर्वरक संघ के अध्यक्ष बने
नई दिल्ली त्न इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश कपूर अंतरराष्ट्रीय उर्वरक संघ (आईएफए) का अध्यक्ष चुना गया है। मोरक्को में 22 से 24 मई तक हुए आईएफए के वार्षिक सम्मेलन में श्री कपूर को अध्यक्ष चुना गया। इस सम्मेलन में 1400 लोगों ने हिस्सा लिया था। पेरिस में मुख्यालय वाले इस वैश्विक संस्था के 68 देशों में 500 और भारत से 24 सदस्य हैं। आईएफए के 90 वर्षों के इतिहास में श्री कपूर तीसरे ऐसे हस्ती हैं जो इस प्रतिष्ठित पद के लिए चुने गये हैं। वह वर्तमान में फर्टिलाइजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के भी अध्यक्ष हैं। वह कई अन्य संस्थाओं से भी जुडे हैं। इफको ने हाल में ही अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूरे किये हैं।
 
सोना त्र100 टूटा, चांदी त्र400 फिसली
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में जारी गिरावट का असर आज दिल्ली सर्राफा बाजार पर भी दिखा जहां सोना 100 रुपये टूटकर 29100 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया और चांदी 400 रुपये फिसलकर 39600 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। लंदन से मिली जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना में गिरावट का रूख बना हुआ है।
 
सोनाली का आईटीएल का सालाना राजस्व बढ़ा
भारत के सबसे युवा और तीसरे सबसे बड़े ट्रैक्टर ब्रांड सोनालीका इंटरने्यानल ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने वित्त वर्ष में शानदार प्रदर्शन किया। कंपनी का सालाना राजस्व अद्य प्रतिभात बढ़ा।
 
बीएसएनएल ने शुरू की उपग्रह मोबाइल फोन सेवा
दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने वैश्विक स्तर पर उपग्रह संचार सेवा प्रदाता इनमार्सेट के साथ मिलकर भारत में वैश्विक उपग्रह फोन सेवा शुरू करने की घोषणा की है।
 
361.11 लाख क्विंटल गन्ने की रिकार्ड पिराई
चंडीगढ़। वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान हरियाणा की दस सहकारी चीनी मिलों ने अब तक सर्वाधिक 361.11 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 35.41 लाख क्विंटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान चीनी मिलों ने 294.27 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 29.16 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया था। हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 66.69 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 7.20 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। इसके उपरान्त रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 48.03 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 4.43 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल महम ने 40.40 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 3.71 लाख क्विटं ल चीनी का उत्पादन किया है।
 
पशुओं की डेरियों के लिए 50 प्रतिशत अनुदान सहायता
हरियाणा में अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को तीन पशुओं की डेरी, सूअर पालन व भेड़-बकरी पालन की इकाइयां स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान सहायता प्रदान की जाती है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 5890 पशुधन इकाइयां स्थापित की गई और अनुसूचित जाति के लोगों को 3251.54 लाख रुपये की राशि अनुदान सहायता के रूप में प्रदान की गई।पशुपालन एवं डेरी विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में डेरी व्यवसाय को बढ़ावा देने तथा शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से डेरी इकाइयों की स्थापना की जा रही है।