कारोबार

यामाहा का प्रीमानसून चैक-अप कैंप 15 जून तक
सर्विस एवं रखरखाव के द्वारा दोपहिया वाहनों के परफोर्मेन्स को बेहतर बनाने के लिए इण्डिया यामाहा मोटर प्रा लिमिटेड ने यामाहा के मोटरसाइकलों और स्कूटरों के लिए प्री-मानसून चैक- अप कैम्प की घोषणा की है। मानसून अक्सर अप्रत्याशित जल भराव, इसके कारण टैऊफिक जाम और कम विजि़बिलिटी जैसी समस्याएं लेकर आता है। ऐसे में यामाहा का प्री-मानसून चैक-अप कैम्प सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ता दोपहिया वाहनों की सवारी के दौरान आने वाली सभी समस्याओं से निपट कर सुरक्षित सवारी का लुत्फ़ उठा सकें।
 
यामाहा ग्राण्ड प्रिक्स में 500 वीं जीत के ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंची
हरियाणा मेल ब्यूरो, नई दिल्ली त्न फ्रांस के ले मैन्स में आयोजित रेस में 25 साल के मवेरिक विनाल्स ने जीत हासिल की है, इसी के साथ मोटरस्पोट्र्स के इतिहास में यामाहा ने 500 वीं जीत दर्ज की है। फ्रांसीसी जीपी के फाईनल लैप में यामाहा की ओर से टीममेट वैलेन्टिनो रोस्सी ;46द्ध और मवेरिक विनाल्स ;25द्ध मैदान में उतरे और अंत में यामाहा को ग्राण्ड प्रिक्स का 500 वीं जीत का दावेदार घोषित किया गया। फ्रांस के ले मैन्स बुगाटी ग्राण्ड प्रिक्स रेस सर्किट में 500 वें ग्राण्ड प्रिक्स की ऐतिहासिक उपलब्धि तक पहुंचना यामाहा के लिए बेहद गर्व की बात है।
 
हरियाणा में निवेश करना चाहती है चाइना लाइट एंड पावर
चाइना लाइट एंड पावर ने जहां झज्जर में 500 करोड़ रुपये की अक्षय ऊर्जा परियोजना स्थापित करने में हरियाणा सरकार के साथ मिलकर काम करने की पेशकश की है, वहींयूनाइटेड टेक्नोलॉजीज, कैरियर, एवरस्टोन लॉजिस्टिक्स और सिस्को जैसी बहुराष्ट्रीय कम्पनियों ने लॉजिस्टिक्स, स्मार्ट सिटीज़ के विकास एवं टिकाऊ समाधान तथा कौशल विकास केंद्र स्थापित करने जैसे क्षेत्रों में निवेश करने में गहरी रूचि दिखाई है।
 
करिश्मा कपूर ने लाॅन्च किया नया ब्लू माउंट एल्केलाईन आरओ और यूवी फिल्टर
नई दिल्ली। एशियाज़ ग्रेटेस्ट ब्राण्ड के रूप में सम्मानित वाॅटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम्स के अग्रणी निर्माता ब्लू माउंट ने अपने उत्पाद एल्केलाईन आरओ और यूवी फिल्टर को अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने लाॅन्च किया। जिसकी कीमत रु 17,490 है।
 
सोना 50 चढ़ा, चांदी 500 रुपए चमकी
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग स्थिरता के बीच घरेलू स्तर पर वैवाहिक मांग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना आज 50 रुपये चढक़र 29200 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया और चांदी 500 रुपये की उछाल मार कर 40 हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी।
 
18 हजार करोड़ की परियोजनाओं के लिए पांच एमओयू पर हस्ताक्षर
सरकार ने प्रगतिशील हरियाणा राज्य की निवेश संभावनाओं और अवसरों का प्रदर्शन करने के लिए आज सिंगापुर में आयोजित रोड शो के दौरान 18,000 करोड़ की परियोजनाओं के लिए पांच एमओयू पर हस्ताक्षर किए। सिंगापुर की 100 से अधिक शीर्ष कंपनियों के प्रतिनिधियों ने रोड़ शो में भाग लिया। समझौता ज्ञापन टाउनशिपस, लॉजिस्टिक्स पार्क, वेलनेस परियोजनाएं, बिजली सम्प्रेषण एवं वितरण, सस्ते आवास, हरित बिजली उत्पादन, अनाज सुखाने के याड्र्स, विमानन हब, औद्योगिक आधारभूत संरचना और स्मार्ट सिटीज़ की स्थापना से संबंधित हैं।
 
जीएसटी से दवाईयां, स्मार्टफोन चिकित्सा उपकरण होंगे सस्ते
देश में एक राष्ट्र एक कर की परिकल्पना पर आधारित वस्तु एवं सेवा कर के लागू होने पर सीमेंट, दवाईयों, स्मार्टफोन और सर्जिकल उपकरणों जैसी विभिन्न वस्तुओं पर कर दर घटने से ये सस्ते हो सकते हैं। सीमेंट पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 12.5 प्रतिशत और 125 रूपये पीएमटी तथा 14.5 प्रतिशत की दर से वैट लगता है।
 
जैगुवार एक्सई का 2.0 लीटर डीज़ल संस्करण 38.25 लाख में पेश
अंबाला त्न जैगुवार लैंडरोवर इंडिया ने 38.25 लाख रु, एक्स-शोरुम की आकर्षक शुरूआती कीमत पर भारत में एमवाई 17 जैगुवार एक्सई के 2.0 लीटर डीजल संस्करण की बिक्री शुरू करने की घोषणा की। नया संस्करण 2.0 लीटर डीज़ल इंजन की शक्ति से युक्त है जो 132 के डब्ल्यू का पावर आउटपुट देता है। यह जनवरी, 2016 से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन की श्रृंखला में नया जुड़ाव है। जगुआर एक्सई के पेट्रोल संस्करण की कीमत 37.25 लाख रु है।रोहित सूरी, प्रबंध निदेशक, जैगुवार लैंडरोवर इंडिया लिमिटेड (जेएलआरआईएल) ने कहा, एक्सई जैगुवार परिवार की ओर से पेश किया गया अत्यंत सफल मॉडल रहा है और हमें पूरा भरोसा है कि जैगुवार एक्सई डीजल के साथ हम अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने में सफल होंगे।
 
हरियाणा में 38.89 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी उत्पादन
चंड़ीगढ़ त्न हरियाणा की चीनी मिलों ने वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान 394.81 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक गन्ने की पिराई कर 38.89 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है। राज्य सहकारी चीनी मिल महासंघ के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 7.20 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है। इसके उपरांत रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 4.43 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल महम ने 3.71 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल कैथल ने 3.76 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल गोहाना ने 3.28 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल सोनीपत ने 2.22 लाख ङ्क्षक्वटल, पानीपत सहकारी चीनी मिल ने 2.82 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल जींद ने 2.54 लाख ङ्क्षक्वटल, करनाल सहकारी चीनी मिल ने 3.05 लाख ङ्क्षक्वटल, सहकारी चीनी मिल पलवल ने 2.53 लाख क्वंटल तथा हैफेड की असंध स्थित चीनी मिल ने 3.48 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है।
 
किसानों के लिए इफको लायी डेबिट कार्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत किसानों के बीच नगदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये सहकारी संस्था इफको ने बैंक आफ बड़ौदा के सहयोग से को-ब्रांडेड कार्ड योजना शुरू की है जिससे किसान ऋण पर कृषि सामग्री की खरीद कर सकेंगे। किसानों को बैंक आफ बड़ौदा में मात्र 100 रुपये में खाता खोलने पर यह कार्ड उपलब्ध होगा जिससे वह 2500 रुपये तक की कृषि सामग्री खरीद सकेंगे।
 
2019 तक एक करोड 60 लाख टन मत्स्य उत्पादन की संभावना:एसोचेम
नई दिल्ली त्न वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचेम ने सरकार से 2019.. 20 तक कुल मत्स्य उत्पादन एक करोड 60 लाख टन करने तथा इसके निर्यात को बढावा देने के लिए इस क्षेत्र का बजट आवंटन 3000 करोड रूपये से बढाकर दोगुना करने का अनुरोध किया है।
 
होण्डा की सीबी शाईन मोटरसाइकिल ने बनाए नए रिकॉर्ड
नई दिल्ली त्न दुपहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इण्डिया ने 125 सीसी एक्ाक्टिव मोटरसाइकिल सेगमेन्ट में बेहतर प्रदर्शन करते हुये एक महीने में इस वर्ग में एक लाख सीबी शाईन मोटरसाइकिल बेचने का रिकार्ड बनाया है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि 125 सीसी मोटरसाइकिल सीबी शाईन ने एक महीने में 1 लाख से अधिक यूनिटो की बिक्री का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया है। अपनी 11वीं सालगिरह के मौके पर सीबी शाईन 51 फीसदी की वृद्धि के साथ इस वर्ष अप्रैल में 100,824 युनिटों के आंकड़े पर पहुंच गई जबकि अप्रैल 2016 में यह आंकड़ा 66,691 रहा था। कंपनी ने कहा कि सीबी शाईन ने होण्डा की लीडरशिप को और अधिक मजबूत बनाया है। सीबी शाईन ने साल दर साल 15 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया है और अप्रैल 2017 में मोटरसाइकिल सेगमेन्ट में 54 फीसदी मार्केट शेयर के साथ इस वर्ग में सबसे आगे है।
 
लाइसेंस फीस का कम भुगतान करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो - जियो
नई दिल्ली त्न दूर संचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के लाइसेंस शुल्क नियमों का उल्लंघन करने से 2016-17 में सरकार को 400 करोड़ रूपये की चपत लगने का अंदेशा है। उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो दूर संचार विभाग को एक पत्र लिखकर सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है।
 
टाटा मोटर्स का मुनाफा 17 फीसदी गिरा
नई दिल्ली त्न वैश्विक स्तर पर ऑटोमोबाइल कारोबार करने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने वर्ष 2016-17 की अंतिम तिमाही में 4336 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में अर्जित 5211 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 16.79 प्रतिशत कम है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि मुद्रा विनिमय के कारण उसके कारोबार पर इस तिमाही में सबसे अधिक असर पड़ा है। पाउंड स्टर्लिंग की तुलना में भारतीय मुद्रा में आयी गिरावट के कारण उसके मुनाफे के साथ ही राजस्व पर भी असर पड़ा है। हालांकि लक्जरी वाहन इकाई जगुआर लैंडरोवर के बेहतर प्रदर्शन से स्थिति कुछ नियंत्रण में रही है। उसने कहा कि मार्च में समाह्रश्वत इस तिमाही में उसने कुल 77272 करोड़ रुपये का कारोबार किया जबकि वर्ष 2015-16 की इसी अवधि में यह राशि 79549 करोड़ रुपये रही थी। कंपनी ने वर्ष 2016-17 में कुल 7557 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह राशि 11678 करोड़ रुपये रही थी। इस अवधि में उसने कुल 269850 करोड़ रुपये का कारोबार किया है जबकि वर्ष 2015-16 में यह 273111 करोड़ रुपये रहा था।
 
कोयला खनन को निजी हाथों में सौंपने पर 25 मई को फैसले की उम्मीद
नई दिल्ली त्नकोयला खनन क्षेत्र को निजी हाथों में सौंपने पर 25 मई को फैसला होने की संभावना है1 कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने आज यहां कोयला आपूर्ति पर मोबाइल एप को लांच करने के बाद संवााददाताओं को बताया कि कोयला खनन क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए खोलने पर विचार करने के लिए 25 मई को अंतरमंत्रालय समूह की बैठक होनी है । उन्होंने बताया कि इस विषय पर जनता की राय ले ली गयी है । इससे पहले सचिवों के एक समूह ने सलाह दी थी कि सरकार को सार्वजनिक कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड के समक्ष प्रतिस्पर्धा के लिए कोयले के वाणिज्यिक खनन की अनुमति देनी चाहिए । सरकार का कहना है कि इससे कोयले की कीमतें कम होंगी जिसका फायदा आम उपभोक्ता को मिलेगा ।
 
किसानों की मदद के लिए बैंक सरल ऋृण देने की योजनाबंदी करें : सिंह
राज्य के किसानों की वित्तीय मदद द्वारा राहत पहुंचाने के मद्देनज़र पंजाब सरकार ने समस्त केंद्रीय सहकारी बैंकों को निर्देश देते हुये कहा कि बैंकों द्वारा दिये जाने वाले ऋृणों को इस ढंग से योजनाबद्ध किया जाये ताकि बैंकां द्वारा दिये जाने वाले ऋृणों का वास्तविक फायदा गरीब से गरीब किसान तक पहुंचाया जा सके और बैंकों का मुनाफा भी बढ़ाया जा सके।
 
प्रैट एंड व्हिटनी हरियाणा में करेगी 400 करोड़ का निवेश
विश्व की जानीमानी एविएशन क्षेत्र की कंपनी प्रैट एंड व्हिटनी ने हरियाणा में अपनी कंपनी के लिए 400 करोड़ रुपये के निवेश से अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं स्थापित करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके अतिरिक्त, सिंगापुर न्यू वाटर अथॉरिटी और सरकार प्रदेश में एक पेयजल संस्थान की स्थापना तथा 14 हजार जलाशयों के पुनरोद्धार के लिए कार्य करेंगे। इसके अलावा, विभिन्न शीर्ष कंपनियों ने अपनी इकाइयां राज्य में स्थापित करने की इच्छा जताई है उनमें हाईफ्लूक्स, ईकोसॉफ्ट, एस्कॉट, मेह्रश्वलेटरी, लॉजिस्टिक्स आदि शामिल हैं।
 
गेल का मुनाफा 69 प्रतिशत गिरा
सार्वजनिक क्षेत्र की गैस प्रसंस्करण एवं वितरण कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा 31 मार्च को समाह्रश्वत गत वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में 68.74 प्रतिशत घटकर 260.16 करोड़ रुपये रह गया। वित्त वर्ष 2015-16 की समान तिमाही में उसे 8 32.13 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था।
 
बैंक ऑफ इंडिया को 1045.54 करोड़ रुपये का घाटा
मुंबई त्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया ने 31 मार्च, 2017 को समाप्त तिमाही में 1,045.54 करोड़ रुपये के नुकसान की जानकारी दी है, जो एक साल पहले समान अवधि में हुए 3,587.11 करोड़ रुपये के नुकसान से काफी कम है। समीक्षाधीन अवधि में बैंक की कुल आय 12,335.71 करोड़ रुपये रही, जो कि एक साल पहले की आय 11,384.91 करोड़ रुपये से 8.35 फीसदी अधिक है। 31 मार्च, 2017 को खत्म तिमाही में बैंक का परिचालन लाभ 3127.48 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की समान तिमाही से 11 फीसदी अधिक है। उस वक्त बैंक का परिचालन लाभ 1464.19 करोड़ रुपये था। समीक्षाधीन अवधि में बैंक के फंसे हुए कर्जो में कमी देखी गई और यह 4,483.53 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले के जनवरी-मार्च तिमाही में यह 5,441.67 करोड़ रुपये था। वहीं, बैंक ने इस दौरान गैर निष्पादित परिसंपत्तियों यानी डूबे हुए कर्ज (एनपीए) में इजाफे की जानकारी दी है और यह 52,044.52 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह 49,879.12 करोड़ रुपये थी। बैंक का कुल एनपीए समीक्षाधीन अवधि में 13.22 फीसदी था, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह 13.07 फीसदी था।
 
जगुआर एक्सई का डीजल संस्करण लाँच, कीमत 38.25 लाख रुपये
नई दिल्ली त्न लग्जरी यात्री वाहन निर्माता कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने आज भारतीय बाजार में जगुआर एक्सई का डीजल संस्करण पेश करने की घोषणा की जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 38.25 लाख रुपये है। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि इस कार का पेट्रोल संस्करण इस वर्ष जनवरी में भारतीय बाजार में उतारा गया था जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 37.25 लाख रुपये है। जगुआर लैंड रोवर इंडिया के प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा कि 2.0 लीटर इंजन वाली यह कार डिजाइन, परफॉर्मेंस और लग्जरी इंटीरियर के लिए जानी जाती है। यह जगुआर की भारतीय बाजार में नवीनतम पेशकश है। इसमें आठ स्पीड ऑटोमेटिकि ट्रांसमिशन, जगुआर ड्राइव कंट्रोल के साथ ही अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सुरक्षा का बेजोड़ तालमेल है।