कारोबार

एलएंडटी को 2,552 करोड़ के ऑर्डर
मुंबई त्न अभियांत्रिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो की निर्माण इकाई को 2,552 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। कंपनी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उसे औरंगाबाद इंडस्ट्रियल टाउनशिप लिमिटेड से 1,223 करोड़ रुपये का एक ऑर्डर मिला है।इसके तहत उसे महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र में टाउनशिप के लिए सडक़, नालियों, पुलों, जलापूर्ति नेटवर्क, जलशोधन संयंत्रों, अग्निशमन प्रणाली और बिजली वितरण प्रणालियों का विकास करना है।यह गुजरात में ढोलेरा एसआईआर इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना के बाद कंपनी को मिलने वाला इस प्रकार का सबसे बड़ा ऑर्डर है।इसके अलावा मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी से भी उसे मुंबई के पश्चिमी उपक्षेत्र में सूर्या रीजनल बल्क वाटर सह्रश्वलाई योजना को लागू करने के लिए 1,329 करोड़ रुपये का ठेका मिला है।
 
गुजरात में 15 मेगावाट का सौर संयंत्र बनाएगी भेल
नई दिल्ली त्न बिजली के भारी उपकरण बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल को गुजरात में 15 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का ठेका मिला है।कंपनी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि यह ऑर्डर उसे गुजरात एल्कलीज एंड केमिकल लिमिटेड की ओर से मिला है।इसके तहत राज्य के चरनका स्थित गुजरात सोलर पार्क में उसे सौर ऊर्जा संयंत्र की इंजीनियरिंग, तत्बंधी खरीद और निर्माण कार्य करना है।उसने बताया कि गुजरात में बनाया जाना वाला यह पहला सौर ऊर्जा संयंत्र है, हालांकि देश भर में उसने कुल 180 मेगावाट क्षमता के जमीन पर स्थित सौर संयंत्र बनाये हैं।उल्लेखनीय है कि कंपनी के सोलर सेल निर्माण की मौजूदा क्षमता 105 मेगावाट सालाना और सोलर मॉड्यूल निर्माण की क्षमता 226 मेगावाट की है।
 
स्वेच्छा से दी गई जमीन खरीद के लिए विकसित वेबपोर्टल का शुभारंभ
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री ने विकास परियोजनाओं के लिए सरकार को स्वेच्छा से दी गई जमीन की खरीद के लिए राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम द्वारा विकसित वेबपोर्टल च्च्द्गड्ढद्धशशद्वद्बद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड. शह्म्द्द.द्बठ्ठज्ज् का शुभारंभ किया।
 
जीएसटी से कीमतें घटेंगी : पर्रिकर
जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू होने से आम उपभोक्ता को फायदा होगा, क्योंकि उसे कम कर चुकाने होंगे, लेकिन इसे लागू करने के शुरुआती दौर में कुछ भ्रम और बरबादी की स्थिति पैदा हो सकती है।
 
मानेसर में बनेगा ग्लोबल स्कील पार्क
हरियाणा के युवाओं को दक्ष एवं कौशल बनाने के मद्देनजर प्रदेश में ग्लोबल स्कील पार्क (वैश्विक कौशल पार्क) बनाया जाएगा और यह पार्क सिंगापुर के मॉडल के अनुसार तैयार किया जाएगा। सरकार ने गुरुग्राम जिला के मानेसर में इस ग्लोबल स्कील पार्क को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।
 
एह्रश्वपल भारत में आईफोन, एप बनाने को उत्साहित
नई दिल्ली/वाशिंगटन एह्रश्वपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया है कि उनकी कंपनी का नजरिया बेंगलुरू में आईफोन एसई के उत्पादन को लेकर सकारात्मक है। कुक उन 21 अमेरिकी कार्पोरेट नेतृत्व में से एक थे, जिन्होंने रविवार को मोदी से वाशिंगटन में मुलाकात की थी।
 
सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन पर बैंक ऑफ बड़ौदा की डिजिटल बैंकिंग लॉबी
बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक और ग्राहक केंद्रित पहल की है। इस तरह यह मेट्रो स्टेशन(सिकंदरपुर) गुरुग्राम में डिजिटल बैंकिंग लॉबी खोलने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है। डिजिटल बैंकिंग लॉबी उच्च तकनीक वाली संरचना से युक्त है और सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन पर भिन्न उपयोगी सेवाओं के साथ सेवाओं की सीवनहीन पेशकश करती है जो ग्राहकों को जोरदार अनुभव देगा।
 
एक जुलाई से ट्रेन के एसी श्रेणियों में रेल किराया बढ़ेगा
नई दिल्ली त्न एक जुलाई से लागू होने के बाद ट्रेनों के एसी श्रेणी के किराये और खानपान सेवा मंहगी हो जाएगी। इसके अलावा जीएसटी के चलते मालभाड़े में बढ़ोत्तरी होगी। रेलवे ने खरीद, उत्पादन आदि पर जीएसटी के पडऩे वाले प्रभाव को लेकर विशेषज्ञ तैनात कर दिए हैं।
 
डिलेवरी करने वालों की मांग में तेजी
नई दिल्ली त्न देश में रेस्त्रां से पके-पकाये खाने और फास्ट फूड की ऑनलाइन बढ़ती मांग के साथ ही इसके लिए डिलेवरी करने वालों की मांग बढऩे लगी है जिससे फुल टाइम काम करने वालों के साथ ही इसमें पार्ट टाइम काम तलाशने वालों को एक नया विकल्प मिल गया है।केएफसी, पिज्जा हट, मैकडॉनल्ड, फ्रेश मेन्यू जैसे फास्ट फुड नेटवर्क को डिलेवरी बॉयज उपलब्ध कराने वाली कंपनी रनर के अनुसार, दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में उसके साथ अभी 1,500 से अधिक डिलेवरी बॉयज जुड़े हुये हैं और अगले छह महीने में इनकी संख्या बढक़र तीन हजार पर पहुँचने का अनुमान है।
 
सोना-चांदी 125 रुपये फिसली
नई दिल्ली त्न वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में करीब एक प्रतिशत की गिरावट के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 125 रुपये फिसलकर 29,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चांदी भी इतनी ही टूटकर 38,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 
ईद के मौके पर शेयर बाजार बंद
मुंबई त्न देश के प्रमुख शेयर बाजार सोमवार को ईद-उल-फितर के मौके पर बंद हैं। शेयर बाजार नियमित कारोबार के लिए मंगलवार, 27 जून को खुलेंगे। इससे पहले शुक्रवार को शेयर बाजारों में नियमित कारोबार हुआ था। सेंसेक्स शुक्रवार को 152.53 अंकों की गिरावट के साथ 31,138.21 पर बंद हुआ। इसने दिनभर के कारोबार में 31,365. 39 के ऊपरी और 31,110.39 अंकों के निचले स्तर को छुआ था। बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार सुबह 61.83 अंकों की तेजी के साथ 31,352.57 पर खुला था।वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी शुक्रवार को 55.05 अंकों की गिरावट के साथ 9,574.95 पर बंद हुआ था। यह 13.25 अंकों की तेजी के साथ 9,643.25 पर खुला था। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 9,647.65 अंकों के ऊपरी और 9,565.30 अंकों के निचले स्तर को छुआ था।
 
कसानों को धान की फसल को बेहतर बनाने के उपाय बताये जायेंग
हरियाणा के सिरसा में वैज्ञानिक किसानों को कीटनाशकों के अत्यधिक इस्तेमाल से धान की फसल को होने वाले नुकसान को लेकर तथा फसल को बेहतर बनाने के उपाय बताएंगे। सिरसा धान उत्पादन के लिए विख्यात है। यहां के धान की देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब मांग रही है लेकिन किसानों द्वारा उत्पादन में वृद्धि की मंशा से प्रयोग में लाए जा रहे कीटनाशकों खरपतवारों के अत्याधिक उपयोग के कारण यूरोप ने सिरसा जिला से निर्यात होने वाले धान की गुणवत्ता पर प्रश्नचिह्न लगाते हुए प्रतिबंध लगा दिया है।
 
मिलाजुला रह सकता है बाजार का रुख
बीते सप्ताह बीएसई के सेंसेक्स में बढ़त और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में गिरावट के बाद आने वाले सप्ताह में जीएसटी से पहले निवेशकों की सतर्कता और वैश्विक अनिश्चितता के बीच घरेलू बाजार में मिश्रित रुख रह सकता है।
 
काजू व्यापार को बढ़ावा देने केरल में मिलेंगे अफ्रीकी राजनयिक
केरल में काजू उत्पादन को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा के लिए बुधवार व गुरुवार को 15 अफ्रीकी देशों के राजनयिकों की एक बैठक होगी। राज्य के काजू मंत्री जे. मर्सीकुट्टी अम्मा ने कहा कि दो दिवसीय बैठक का मुख्य एजेंडा यह है कि काजू के बेहतरीन बीज कैसे केरल लाए जाएं।
 
जीएसटी की कर प्रणाली में आएगी तकनीक समस्या : कैट
नई दिल्ली देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू करने की तैयारियों के बीच खुदरा कारोबारियों के शीर्ष संगठन कन्फ़ेडरेशन अफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बड़ी संख्या में व्यापारियों को कर पालना करने में बड़ी चुनौती आएँगी।उसने कहा कि जीएसटी एक टेक्नॉलाजी आधारित कर प्रणाली है जिसकी पालना केवल कम्ह्रश्वयूटर टेक्नॉलाजी के माध्यम से ही हो पायेगी लेकिन यह भी सत्य है की देश में लगभग 60 प्रतिशत व्यापारियों के पास कम्ह्रश्वयूटर नहीं है और ऐसे व्यापारी जीएसटी का पालन चाह कर भी नहीं कर सकेंगे।
 
सोना त्र55 चमका, चांदी त्र275 चढ़ी
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर से मिले सकारात्मक संकेतों से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 55 रुपये चढक़र 29225 रुपये प्रति दस ग्राम बोला गया और चांदी 275 रुपये की चमक के साथ 39075 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं तेजी दर्ज की गयी है।लंदन में सोना हाजिर सोमवार को 1250.75 डॉलर प्रति औंस पर था जो साप्ताहांत पर 6.05 डॉलर की बढ़त लेकर 1256.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इसी तरह से अमेरिकी सोना वायदा सप्ताह के प्रारंभ में 1252.2 डॉलर प्रति औंस पर था जो शुक्रवार को कारोबार बंद होने पर 5.50 डॉलर की बढ़त के साथ 1257.7 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इसी तरह से चांदी के बाजार में तेजी देखी गयी।सोमवार को यह 16.65 डॉलर प्रति औंस पर थी जो शुक्रवार को मामूली बढ़त लेकर 16.74 डॉलर प्रति औंस पर रही।
 
विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर
मुंबई त्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार 16 जून को समाप्त सप्ताह में 79.90 करोड़ डॉलर बढक़र अब तक के रिकॉर्ड स्तर 381.96 अरब डॉलर पर पहुँच गया।इससे पहले 09 जून को समाप्त सप्ताह में यह 1.15 करोड़ डॉलर घटकर 381.16 अरब डॉलर रहा था।रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 16 जून को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 80.24 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और सप्ताहांत पर यह 358.08 अरब डॉलर पर रहा।स्वर्ण भंडार 20.10 अरब डॉलर पर स्थिर रहा।आलोच्य सप्ताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 21 लाख डॉलर और विशेष आहरण अधिकार 13 लाख डॉलर की गिरावट के साथ क्रमश: 2.31 अरब डॉलर और 1.47 अरब डॉलर रह गया।
 
सैमसंग का सडक़ सुरक्षा अभियान
नई दिल्ली त्न उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनी सैमसंग इंडिया ने मोबाइल फोन का गैर जिम्मेदाराना उपयोग तथा सडक़ों पर सेल्फी लेने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ सहयोग करते हुये राष्ट्रव्यापी सडक़ सुरक्षा अभियान शुरू किया है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि लोगों को सडक़ों पर मोबाइल फोन के जि़म्मेदाराना इस्तेमाल के बारे में जागरुक बनाने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान सेफ इण्डिया यानि सुरक्षित भारत शुरू किया गया है।
 
तीन दिन के अवकाश से चंड़ीगढ़ के सभी होटल बुक
अमृतसर। गर्मी अपने पूरे चरम पर है। इस दौरान टूरिस्ट भी शहर में भारी तादाद में पहुंच रहा है। शनिवार, रविवार और सोमवार को छुट्टी होने के कारण इस तरफ लोगों का और रुझान बढ़ा हुआ है। दरबार साहिब के आसपास के होटल और सराय भी फुल हैं। बड़ी मुश्किल से कमरे मिल पा रहे हैं। दरबार साहिब में संगत बढऩे के चलते पीने के पानी आदि की अलग से भी व्यवस्था की गई है। अटारी बार्डर पर रिट्रीट देखने वालों की तादाद पहले की तुलना में दुगुनी हो गई है।
 
लिविंग फूड्ज़ ने भोजन शौकीनों का उत्साह बढ़ाया
चंडीगढ़ भारत के प्रमुख फूड एवं लाइफस्टाइल चैनल लिविंग फूड्ज़ ने शनिवार, 24 जून को चितकारा इंटरनेशनल स्कूल में भोजन से जुड़े एक खास उत्सव-फूड फिएस्टा का आयोजन किया। इस अनोखे उत्सव में चंडीगढ़ निवासियों को सेलिब्रेटी शेफ राखी वासवानी और अजय चोपड़ा से मिलने का मौका मिला और साथ ही एक मास्टरक्लास में लज़ीज़ व्यंजन बनाने का अनुभव भी मिला।