कारोबार

एनटीपीसी ने विदेशों से जुटाये 20 अरब रुपये
नई दिल्लीत्न ऊर्जा क्षेत्र की सरकारी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने विदेशी बाजारों में डॉलर नोट जारी कर 20 अरब रुपये जुटाये हैं। कंपनी ने आज यहाँ बताया कि ये नोट उसके चार अरब डॉलर के मध्यावधि नोट कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इसमें 7.25 प्रतिशत ब्याज दिया जायेगा और ये नोट 03 मई 2022 को परिपक्व होंगे। सिंगापुर और लंदन शेयर बाजारों में इन्हें सूचीबद्ध भी कराया जायेगा। इससे जुटायी गयी पूँजी का इस्तेमाल मौजूदा तथा नयी ऊर्जा परियोजनाओं में वित्तीय निवेश के लिए किया जायेगा। साथ ही पुराने संयंत्रों के जीर्णोद्धार तथा आधुनिकीकरण के लिए भी इस राशि का इस्तेमाल होगा। इसका इस्तेमाल भारत के बाहर की परियोजनाओं के लिए नहीं किया जा सकेगा।
 
चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों में नरमी, चना उछला, दालों,गेहूं, चीनी,गुड़ में टिकाव
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय बाजार में रही गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर मांग घटने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों के भाव लुढक़ गये। इनके अलावा दालों, गेहूं, गुड़ और चीनी में टिकाव रहा जबकि चना मजबूत हो गया। तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 19 ङ्क्षरगिट चढक़र 2,505 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर पहुंच गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.08 सेंट चढक़र 31.93 सेंट प्रति पौंड बोला गया। घरेलू बाजार में ग्राहकी में आयी कमी से चावल छिलका तेल में 100 रुपये, सरसों तेल में 70 रुपये और बिनौला तेल तथा पाम ऑयल में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की नरमी रही। इसके अलावा मूंगफली तेल, तिल तेल, सोया रिफाइंड और सोया डिगम में टिकाव रहा। अखाद्य तेलों की कीमतें भी कमोबेश स्थिर रहीं।गुड़-चीनी : मीठे के बाजार में आपूर्ति तथा मांग के कमोबेश एक समान रहने से चीनी की सभी किस्मों और गुड़ के दाम अपरिवर्तित रहे।
 
अक्षय तृतीया पर एमएमटीसी का फेस्टिवल ऑफ गोल्ड शुरू
नई दिल्लीत्न सोना खरीदने के लिए शुभ माने जा रहे अक्षय तृतीया के मद्देनजर सार्वजिनक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी लिमिटेड की आभूषणों की पांच दिवसीय प्रदर्शनी‘ फेस्टिवल ऑफ गोल्ड’शुरू की गयी है, जहां चांदी, सोना और रत्न जड़ति आभूषण खरीदे जा सकते हैं। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक वेद प्रकाश ने राजधानी के मालवीय नगर में एमएमटीसी कॉलोनी में लगायी गयी मुख्य प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है।‘शुद्धता एवं विश्वास’विषय वस्तु पर फेस्टिवल ऑफ गोल्ड कंपनी के राजधानी स्थित सभी पांच शो रूम में मनाया जा रहा है। इस मौके पर श्री वेद प्रकाश ने कहा कि उनकी कंपनी गुणवत्ता, पारदर्शिता और उत्कृष्टता के अपने वादे को निभाते हुये ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रही है।
 
जीएसटी एक जुलाई से होगा लागू: अभिमन्यु
हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि जीएसटी को आगामी एक जुलाई, 2017 से लागू किया जा रहा है और इसके लागू होने से सभी हितधारकों को लाभ होगा और राज्य में जीएसटी लागू करने के लिए राज्य वस्तु एवं सेवा अधिनियम को पारित करवाने हेतु आगामी 4 मई, 2017 को विधानसभा का विशेष सत्र आमंत्रित किया गया है।
 
प्रसव पूर्व लिंग जांच जिला परामर्श समिति की बैठक
पलवलत्न नोडल अधिकारी प्रसव पूर्व लिंग जांच (पी.एन.डी.टी.) डॉ. जे.पी. प्रशाद की अध्यक्षता में आज नागरिक अस्पताल में प्रसव पूर्व लिंग जांच जिला परामर्श समिति की बैठक आयोजित की गई।
 
लगातार दूसरे दिन लुढक़ा सोना; चांदी में टिकाव
घरेलू बाजार में अक्षय तृतीया के त्योहार के मद्देनजर मांग रहने के बावजूद विदेशी बाजारों में रही भारी गिरावट के दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार दूसरे दिन की गिरावट के साथ 50 रुपये लुढक़कर करीब दो सप्ताह के निचले स्तर 29,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। पीली धातु की तरह चाँदी पर भी अंतरराष्ट्रीय दबाव रहा लेकिन स्थानीय मांग बनी रहने से घरेलू बाजार में इसके भाव 41,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर टिके रहे। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड 5.65 डॉलर टूटकर 1,270.10 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 5.8 डॉलर लुढक़कर 1,271.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा।
 
पिछले वर्ष से पांच लाख मीट्रिक टन ज्यादा गेहूं खरीदा गया : पासवान
केंद्रीय खाद्य, पूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम बिलास पासवान ने कहा कि हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति के तहत 64 लाख 26 हजार 959 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम व हरियाणा राज्य के खरीद एजेंसियों द्वारा की जा चुकी है। यह पिछले वर्ष 25 अप्रैल को खरीदे गए गेहूं से 4 लाख 99 हजार 904 मीट्रिक टन ज्यादा है। श्री पासवान मंगलवार को एथनीक इंडिया राई में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
 
खाद्य तेलों में मिश्रित रुख; दाल, चना, गेहूं और गुड़ में टिकाव
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर रही गिरावट और स्थानीय स्तर पर सुस्त कारोबार से दिल्ली थोक जिंस बाजार में आज खाद्य तेलों की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा। इनके अलावा दालों,गेहूं, गुड़ और चने में टिकाव रहा जबकि चीनी के भाव उछल गये। तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 54 रिंगिट लुढक़कर 2,476 रिंगिट प्रति टन पर आ गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा 0.24 सेंट की गिरावट के साथ 31.69 सेंट प्रति पौंड बोला गया। घरेलू बाजार में ग्राहकी निकलने से तिल तेल में 200 रुपये प्रति क्विंटल की भारी बढ़त दर्ज की गयी। कल इसकी कीमतों में 200 रुपये की ही गिरावट रही थी। इसके अलावा मांग घटने से बिनौला तेल और चावल छिलका तेल में 50-50 रुपये तथा सोया रिफाइंड और सोया डिगम में 20-20 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट देखी गयी।
 
सरकार का मधुमक्खी पालन पर जोर
नई दिल्लीत्न कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने आज कहा कि किसानों की आय में वृद्धि के लिए मधुमक्खी पालन से न केवल अतिरिक्त आय की प्राप्ति होती है बल्कि परागन के कारण फसलों की उत्पादकता में भी वृद्धि होती है। श्री सिंह ने यहां राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन खरीफ अभियान को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 2012-13 में 72,300 टन शहद का उत्पादन किया जाता था जो 2016-17 में बढक़र 94,500 टन हो गया है। उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि बिहार,दिल्ली,हरियाणा,पंजाब,उ त्तराखंड,उत्तर प्रदेश,मणिपुर,जम्मू कश्मीर,तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में समेकित मधुमक्खी पालन विकास केन्द्र स्वीकृत किये गये है जिनमे से बिहार,हरियाणा और दिल्ली में यह ऊर्जान्वित भी हो चुके है। कृषि मंत्री ने कहा कि वर्ष 2017-18 में देश के 10 अन्य राज्यों में समेकित मधुमक्खी पालन विकास केन्द्र स्वीकृत किये जायेगे। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा व्यवसाय है जो किसान खेती के साथ-साथ कर सकते है और इसके लिए बहुत अधिक पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती है।
 
वर्ष 2017-18 में 27 करोड़ टन खाद्यान उत्पादन का लक्ष्य
नई दिल्लीत्नसरकार ने वर्ष 2017-18 के दौरान खाद्यान उत्पादन का लक्ष्य 27 करोड़ 30 लाख टन निर्धारित किया है जो अब तक का सबसे अधिक है। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन खरीफ अभियान 2017 को संबोधित करते हुए कहा कि 2017-18 के दौरान सरकार रिकार्ड खाद्यान उत्पादन का प्रयास कर रही है और इसके लिए 27 करोड़ 30 लाख टन खाद्यान उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2016-17 के द्वितीय अग्रिम अनुमान के अनुसार देश में 27 करोड़ 19 लाख टन से अधिक खाद्यान उत्पादन का अनुमान है जो वर्ष 2015-16 की तुलना में 1.11 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2013-14 में खाद्यानों का रिकार्ड उत्पादन हुआ था।
 
मऊ में आभूषण व्यवसायी की हत्या व्यापारियों ने लगाया जाम
मऊ त्न उत्तर प्रदेश में मऊ के घोसी कोतवाली क्षेत्र में बदमाशों ने एक सर्राफ की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि कस्बा खास निवासी विनोद वर्मा (40) की घोसी कस्बे में मझवारा मोड़ पर पुलिस चौकी के बगल में आभूषण की दुकान है। कल देर शाम अज्ञात हमलावरों ने दुकान में घुसकर उन्हें गोली मार दी और फरार हो गये। गंभीर रूप से घायल विनोद को अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। घटना के विरोध में व्यापारियों ने आज सुबह दुकानें बन्द कर अपराधियों की गिरफ्तारी एवं मृतक के आश्रित को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग करते हुए वाराणसी-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर जाम लगा दिया। जिलाधिकारी निखिल चन्द्र शुक्ल ने मौके पर पहुंचकर अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी और मृतक के आश्रित को सहायता दिलान े के आश्वासन दियाा जिसके बाद जाम खुलवाया जा सका।
 
राज्य नए विपणन अधिनियम को लागू करें : राधामोहन
कृषि मंत्री राधा मोहन ङ्क्षसह ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए मॉडल उत्पाद एवं मवेशी विपणन अधिनियम 2017 को लागू करने के वास्ते सच्चे मन से पहल करने का अनुरोध करते हुए आज कहा कि कृषि उपज विपणन समिति अधिनियम से अब फलों और सब्जियों को बाहर कर दिया गया है ।
 
गेहंू की आवक 61.63 लाख मीट्रिक टन से अधिक
चंडीगढ़त्न हरियाणा की मंडियों में चालू रबी खरीद मौसम के दौरान कल तक कुल 61.63 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहंू की आवक हुई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान 58.83 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आवक हुई थी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि पांच सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा कुल आवक में से 61.60 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेंहू की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई है, जबकि व्यापारियों द्वारा 3596 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। गेंहू खरीद की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 15.07 लाख मीट्रिक टन से अधिक और हैफेड ने 21.53 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीद की है।
 
सोना 29,650 रुपये प्रति दस ग्राम
नई दिल्लीत्न फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के नतीजों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु पर बने भारी दबाव के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 350 रुपये लुढक़कर करीब दो सह्रश्वताह के निचले स्तर 29,650 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। सोने के साथ चाँदी पर भी दबाव रहा। यह 100 रुपये फिसलकर एक माह के निचले स्तर पर 41,600 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी। फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण में इमैन्युएल मैक्रॉन के सफल रहने से निवेशकों ने सुरक्षित धातु का दामन छोडक़र शेयर बाजार में पैसा लगाया जिससे पीली धातु पर दबाव बना है। 07 मई को होने वाले दूसरे और अंतिम चरण के चुनाव में श्री मैक्रॉन की जीत अब तय मानी जा रही है।
 
छह प्रतिशत महँगी हो सकती हैं कारें
नई दिल्लीत्न वाहनों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चा माल जैसे इस्पात, एल्युमीनियम, ताँबा आदि की कीमतों में जारी बढ़ोतरी के मद्देनजर आने वाले समय में देश में यात्री वाहनों के दाम चार से छह प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं। वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम के एक प्रस्तुतीकरण में कहा गया है कि पिछले छह महीने में यात्री वाहन उद्योग के लिए कच्चा माल की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है और कीमतों का बढऩा अभी भी जारी है। सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने कहा कि पिछले दस साल में वाहनों की कीमत उस हिसाब से नहीं बढ़ी है जिस रफ्तार से महँगाई बढ़ी है। कंपनियाँ जहाँ तक संभव होता है लागत में होने वाली वृद्धि का बोझ स्वयं वहन करने की कोशिश करती हैं, लेकिन एक सीमा के बाद मजबूरन उन्हें कीमतें बढ़ानी पड़ती हैं। प्रस्तुतीकरण में कहा गया है कि सितंबर 2016 से इस साल फरवरी के बीच एचआर स्टील के दाम 14.47 प्रतिशत, सीआर स्टील के 13.17 प्रतिशत और पिग आयरन के 13.32 प्रतिशत बढ़े हैं।
 
पंजाब की अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण
गेंहू के चालू सत्र के दौरान पंजाब के किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना आये और मंडियों में सुविधाओं की कमी से जूझना ना पड़े, इस मकसद के लिये मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह द्वारा जारी निर्देशों के बाद विजीलैंस ब्यूरो की विशेष टीमों द्वारा पंजाब की बहुत से अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण किया गया है। कुछ जगहों पर लिफटिंग की आ रही समस्या की तरफ सरकार का ध्यान दिला दिया गया है।
 
हायर परचेज आधार पर फ्लैटों के आबंटन के लिए आवेदन आमंत्रित
चंडीगढ़त्नहरियाणा आवास बोर्ड ने सैक्टर 31, पंचकूला में हायर परचेज आधार पर जूनियर कमीशन्ड ऑफीसर्ज (जेसीओ) रैंक तक के हरियाणा के सेवारत, पूर्व रक्षाकर्मी और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों और उनके समकक्ष व उनकी विधवाओं व अनाथों के लिए 88 बहुमंजिले फ्लैटों के आबंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 88.9 करोड़ डॉलर बढ़ा
मुंबईत्नदेश का विदेशी मुद्रा भंडार 14 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 88.94 करोड़ डॉलर बढक़र 369.89 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इससे पहले 07 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 95.64 करोड़ डॉलर घटकर 369 अरब डॉलर पर रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यहां जारी आंकड़ों के अनुसार, 14 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक 88.10 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 346. 25 अरब डॉलर पर पहुंच गया। हालांकि, स्वर्ण भंडार 19.87 अरब डॉलर पर स्थिर रहा । आलोच्य सह्रश्वताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 53 लाख डॉलर बढक़र 2.32 अरब डॉलर और विशेष आहरण अधिकार 31 लाख डॉलर बढक़र 1.45 अरब डॉलर हो गया ।
 
प्रदेश में वाउचर का डिजिटलीकरण लागू
हरियाणा सरकार ने प्रदेश में वाउचर का डिजिटलीकरण लागू करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, टे्रजरी कार्यालय से फिजिकल वाउचर,आरबीडी एब्सट्रेक्ट, भुगतान, नकद खातों की सूची, भुगतान की सारणी और रसीदों की सारणी मासिक टैक्स्ट डेटा के साथ महालेखाकार कार्यालय को मैन्युअल रूप से भेजी जाती है।
 
सोना हुआ 30 हजारी
नई दिल्लीत्न अक्षय तृतीया से पहले ग्राहकी आने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये चमककर सात सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 30,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी 100 रुपये लुढक़कर करीब एक महीने के निचले स्तर 41,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी । अगले सह्रश्वताह अक्षय तृतीया का त्योहार है। इस दिन लोग सोना खरीदना या अपने प्रियजनों को उपहार में देना शुभ मानते हैं । इसके मद्देनजर आज पीली धातु में तेजी देखी गयी। वहीं, कमजोर औद्योगिक मांग से चांदी लगातार दूसरे दिन टूटी है । अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कल बाद के कारोबार में पीली धातु में लौटी चमक का फायदा भी आज स्थानीय स्तर पर सोने को मिला । लंदन में न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, एशियाई कारोबार के दौरान स्थिर रहने वाला सोना हाजिर वहां अंतत: 3.45 डॉलर की बढ़त में 1,284.30 डॉलर प्रति औंस पर रहा ।