कारोबार

इंडियामार्ट को मिला सर्वश्रेष्ठ बिजनेस ऐप का पुरस्कार
नई दिल्लीत्नऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस इंडियामार्ट के मोबाइल ऐप को सर्वश्रेष्ठ ऐप का पुरस्कार मिला है। इंडियामार्ट ने एक बयान में कहा कि ग्लोबल मोबाइल ऐप समिट अवार्ड्स 2017 में व्यापारिक वर्ग में उसे सर्वश्रेष्ठ ऐप के पुरस्कार से नवाजा गया है।यह ऐप खरीददारों को संबंधित विक्रेताओं से मिलाता है और उन्हें आसानी से व्यापार करने में मदद करता है। इस ऐप को इसके फीचर्स, अनुकूलित समाधानों और यूजर के अनुभवों के लिए पुरस्कृत किया गया है। उसने कहा कि गूगल ह्रश्वले स्टोर में 4.4 की रेटिंग के साथ इंडियामार्ट ऐप ई-कॉमर्स तथा ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस वर्ग में शीर्ष स्थान पर है।इंडियामार्ट को इसके 67 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने पाँच स्टार रेटिंग दी है।यह ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज ह्रश्वलेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और अब तक करीब 50 लाख डाउनलोड किया जा चुका है।
 
कोटक महिंद्रा के मुनाफे में 26 फीसदी की बढ़त
नई दिल्लीत्ननिजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 26.2 फीसदी की बढ़त के साथ 1,346.82 करोड़ रुपये दर्ज किया गया जबकि गत वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 1,067.10 करोड़ रुपये रहा था।बैंक द्वारा जारी 30 जून को समाप्त पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम के अनुसार आलोच्य अवधि में बैंक की कुल आय 7,866.88 करोड़ रुपये से बढक़र 8,610.63 करोड़ रुपये दर्ज की गयी।इस अवधि में उसका कुल खर्च भी 6,029.02 करोड़ रुपये से बढक़र 6,378.15 करोड़ रुपये हो गया।बैंक की शुद्ध गैर निष्पादित संपत्तियों(एनपीए) का बोझ 1.06 प्रतिशत से बढक़र 1.07 प्रतिशत और सकल एनपीए 2.20 प्रतिशत से बढक़र 2.24 प्रतिशत हो गया।
 
मप्र विस में पांच हजार करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट पेश
भोपाल मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्त मंत्री जयंत मलैया ने पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक का प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया।विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा ने अनुपूरक बजट पर चर्चा के लिए 21 जुलाई को दो घंटे का समय निर्धारित किया है।
 
स्टेट अवार्ड के लिए 31 तक नामांकन आमंत्रित
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने राजकीय स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों से वर्ष 2017 के लिए स्टेट अवार्ड हेतु 31 जुलाई 2017 तक नामांकन आमंत्रित किए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने अवार्ड के लिए 100 अंकों के मानदंड निर्धारित किए हैं जिनमें अवार्ड की सिफारिश के लिए कम से कम 50 अंक होने आवश्यक हैं।
 
पलवल में वितरित किए जाएंगे एक लाख फलदार पौधे : विपुल गोयल
चंड़ीगढ़ ग हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर कल 20 जुलाई को पलवल में एक लाख फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पलवल के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में श्री गोयल द्वारा करीब एक लाख फलदार पौधों का वितरण किया जाएगा।
 
ऊबर इंडिया ने राष्ट्रव्यापी अभियान डिकॉन्जेस्ट इंडिया किया लॉन्च
नई दिल्ली ऊबर इंडिया ने राष्ट्रीय अभियान,डिकॉन्जेस्ट इंडिया के लॉन्च की घोषणा की। यह एक देशव्यापी अभियान है, जिसकी शुरूआत नई दिल्ली से हुई है। यह अभियान शेयर्ड मोबिलिटी के द्वारा कॉन्जेस्शन कम करने के राईडशेयरिंग टेक्नॉलॉजी फ र्म के संकल्प की पुष्टि करता है।
 
अलग-अलग बिल बनवाने से कर में नहीं मिलेगी राहत : आरएआई
नई दिल्ली देश में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की जानकारी का प्रसार हो रहा है। इस संदर्भ में खुदरा विक्रेताओं की संस्था रीटेलर्स एसोसिएशन आफ इंडिया ने साफ किया है कि सभी जानकारी भरोसेमंद या वास्तविक नहीं हैं।
 
इंडिगो ने सांसद दिवाकर रेड्डी पर लगा उड़ान संबंधी प्रतिबंध हटाया
नई दिल्ली त्न किफायती यात्री विमानन कंपनी-इंडिगो ने बुधवार को तेलुगू देशम पार्टी के सांसद जे. सी. दिवाकर रेड्डी पर अपने विमानों में सवारी को लेकर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया है।
 
रिलायंस होम फाइनेंस की आय 58 फीसदी बढ़ी
मुंबईत्न चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिलायंस होम फाइनेंस लि. की आय में 58 फीसदी का इजाफा हुआ है। यहां जारी एक बयान में कंपनी ने कहा कि पहली तिमाही में उसकी आय 374 करोड़ रुपये रही, जोकि सालाना आधार पर 58 फीसदी अधिक है। रिलायंस होम फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल लि. की सब्सिडियरी है। रिलायंस होम फाइनेंस के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में मुनाफा (कर चुकाने से पहले) 45 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 50 फीसदी की बढ़ोतरी है। समीक्षाधीन अवधि में कुल 2,655 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया और कंपनी के प्रबंधन के तहत 30 जून तक 13,022 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां थी। कंपनी ने बताया कि 30 जून तक उसकी गैरनिष्पादित परिसंपत्तियां 13,022 करोड़ रुपये थी। रिलायंस होम फाइनेंस ने कहा कि वह अगले कुछ महीनों में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाएगी और इसकी तैयारियां जारी है। सूचीबद्ध होने के बाद रिलायंस कैपिटल के 10 लाख शेयर होल्डर्स को रिलायंस कैपिटल के एक शेयर के बदले रिलायंस होम फाइनेंस का एक शेयर मुफ्त दिया जाएगा।
 
बीएसएनएल लैंडलाइन इंस्टालेशन शुल्क में छूट
नई दिल्ली त्न बीएसएनएल (भारत संचार निगम लि.) ने बुधवार को कहा कि उसने सभी सर्किल में नए लैंडलाइन/वायरलाइन ब्रॉडबैंड/ फाइबर-टू-होम (एफटीटीएस) कनेक्शन के इंस्टालेशन शुल्क में छूट देने का फैसला किया है। बीएसएनएल ने कहा कि इसके अलावा उन ब्राडबैंड उपभोक्ताओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है, जो 675 रुपये से ऊपर के शुल्क की ब्राडबैंड योजना लेंगे। ऑफर के तहत च्एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में पांच साल की वारंटी और 100 फीसदी कैशबैकज् के साथ दी जाएगी। बीएसएनएस ने एक बयान में कहा कि जो उपभोक्ता बीएसएनएल से एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में खरीदेंगे, उन्हें प्रति माह 50 रुपये का कैशबैक अधिकतम 30 महीनों तक दिया जाएगा। बीएसएनएस ने कहा कि नई योजनाएं ग्राहकों की अतिरिक्त लागत का बोझ घटाएगी।
 
कोच्चि मेट्रो की पहले महीने में 4.62 करोड़ रुपये कमाई
कोच्चि त्न कोच्चि मेट्रो ने अपने परिचालन के पहले महीने में कुल 4.62 करोड़ रुपये की कमाई की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून को कोच्चि मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था। कोच्चि मेट्रो ने यहां जारी बयान में बुधवार को कहा कि मेट्रो में रोजाना औसतन 47,646 यात्री सफर करते हैं। हालांकि यह संख्या 20 हजार से लेकर 98 हजार के बीच है। अधिकारी ने बताया, च्च्एक महीने के संचालन के बाद कोच्चि मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (केएमआरएल) यात्रियों द्वारा दिखाए गए सहयोग और संरक्षण से खुश है, लोग सामान्यत परिसर को साफ रखने के बारे में सावधानी बरतते हैं।ज्ज् कोच्चि मेट्रो वर्तमान में 13 किलोमीटर लंबे अलुवा-पलारीवत्तम मार्ग पर 11 स्टेशनों को जोड़ती है और अगले दो सालों में इसका 5 किलोमीटर और विस्तार किया जाएगा। कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था, जब पूर्व ओमन चांडी सरकार ने इस परियोजना को मेट्रो मैन ई श्रीधरन को सौंपा था।
 
होम्योपैथी उपचार से सिलिएक रोगी भी ले सकते हैं ग्लूटन: डॉ मुकेश बत्र।
देहरादून वेस्टर्न डिजीज के तौर पर जानी जाने वाले सीलिएक रोग को भारत में वास्तविकता में कभी गंभीरता से नहीं लिया गया। अनुमानत: भारतीय जनसंख्या के 1 प्रतिशत लोगों का सीलिएक रोग से प्रभावित होने का अंदेशा है, जो तकरीबन 1.3 करोड भारतीय होते है। यह रोग मुख्यत: उत्तरी भारत में अधिक है जहां गेंहूॅ का उत्पादन अधिक है और मुख्य आहार के तौर पर अपनाया जाता है।
 
जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण 25 से
चंडीगढ़ हरियाणा के सभी विभागों के आहरण एवं वितरण अधिकारी जीएसटी के अंतर्गत पंजीकरण करवायेगें। पंजीकरण 25 जुलाई से प्रारंभ किये जा रहे हैं। यह जानकारी जीएसटी के कार्यान्वयन के लिए मुख्यसचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी की पहली बैठक में दी गई।
 
लंगर एवं प्रसाद मुद्दे पर अमरिंदर मिलेंगे जेटली से
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह अरूण जेटली केंद्रीय वित्त मंत्री को नई दिल्ली में मिलेंगे और लंगर एवं प्रसाद से जी एस टी हटाने के अतिरिक्त राज्य पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिये 31,हजार करोड के सी सी एल से संबंधित ऋृण के निपटारा का भी मुद्दा उ ठ ा य े ं ग े ।
 
फेयर प्राइस डीलरों ने जंतर-मंतर पर दिया धरना
नई दिल्ली जंतर मंतर पर फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन का एक विशाल धरना का आयोजन किया गया जिसमें पूरे देश से 4.30 लाख डीलर पहुंचे और उन्होंने अपनी मांग रखी संसद घेराव भी उनका कार्यक्रम है जिसके तहत पार लेवल राजस्थानी भी उनकी घेराबंदी की गई और वह वही इस पेज बनाकर उन्होंने यहां से ही अपनी बातों पर रखने का काम किया।
 
मौजूदा व्यापार के पुन: सृजन पर ज़ोर देने के निर्देश
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने नई औद्योगिक नीति में मौजूदा उद्योगों को पुन: सृजन करने की महत्ता पर ज़ोर दिया है जिस में व्यापार पहले की फिलासफी को बढ़ावा देने के लिए ध्यान केन्द्रित किया जायेगा।
 
सीएम के ओएसडी से मिला प्रेरक संघ का प्रतिनिधिमण्डल ञ्चप्रेरकों की बहाली की मांग
प्रेरक संघ हरियाणा के 10 सदस्यी प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य प्रधान भगवत कौशिक की अध्यक्षता में सीएम आवास पर जाकर सीएम के ओएसडी भूपेश्वर दयाल वत्स से प्रेरकों की बहाली के संदर्भ में मुलाकात की। गौरतलब है कि 5 जून को हरियाणा सरकार ने 51 सौ शिक्षा प्रेरकों को घर का रास्ता दिखा दिया था। जिस पर प्रेरकों ने अपनी बहाली की मांग को लेकर उच्च अधिकारियों से मिले थे तथा उन्हें वापिस काम पर लेने के लिए कहा गया था।
 
वोडाफोन ने गुरुग्राम का पहला वाईफाई युक्त बस-शेल्टर बनाया
गुरुग्राम वोडाफोन इण्डिया ने मंगलवार को हुडा सिटी सेंटर पर गुरुग्राम के पहले वाईफाई इनेबल्ड बस शेल्टर का लांच किया। वाईफाई बस शेल्टर के द्वारा उपभोक्ता रोजाना 20 मिनट तक के लिए कॉम्ह्रश्वलीमेंटरी वाईफाई का लाभ उठा सकेंगे।
 
वयाना नेटवर्क ने आईडीजी वेंचर्स और जंगल वेंचर्स से जुटाए 4 मिलियन डालर
मुंबई पुणे स्थित वयाना नेटर्क को आईडीजी वेंचर्स और जंगल वेंचर्स से 4 मिलियन अमेरिकी डालर की फंडिंग प्राप्त हुई है। कंपनी में यह रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट एंड होल्डिग लि. (त्ह्रश्वह्रश्वभ्स्) और दो अन्य निवेशकों के पहले चरण के निवेश के बाद आया है।
 
कपड़ों पर शून्य जीएसटी की मांग अस्वीकार्य : जेटली
कहा कि कपड़ा व्यापारियों की कपड़ों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट देने की मांग को स्वीकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसके बाद रेडीमेड वस्त्र निर्माता लागत कर का लाभ नहीं उठा पाएंगे।