healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

हरियाणा में नमक की कमी नहीं
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में नमक की कमी को लेकर फैली अफवाह और लोगों में मची अफरा-तफरी पर आज स्पष्ट किया कि राज्य में नमक की कोई कमी नहीं है। एक अधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक राज्य सरकार ने लोगों से इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।
 
अक्टूबर में सुस्त पड़ी कारों की बिक्री
डीलरों द्वारा सितंबर में ही इंवेंटरी तैयार कर लेने से त्योहारी मौसम तथा अच्छे मानसून के बावजूद इस साल अक्टूबर में कारों की घरेलू बिक्री में 0.45 प्रतिशत की बेहद मामूली तेजी दर्ज की गयी जो चार महीने में सबसे कम है। वहीं, कॉम्पैक्ट एसयूवी की माँग बढऩे से उपयोगी वाहनों की बिक्री अब तक के रिकॉर्ड स्तर 70,544 इकाई पर पहुँच गयी।
 
नहीं समाह्रश्वत होगी एलपीजी-केरोसिन की सब्सिडी : प्रधान
नई दिल्ली त्न पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज स्पष्ट किया कि रसोई गैस तथा मिट्टी के तेल पर सब्सिडी की व्यवस्था समाह्रश्वत करने का सरकार का कोई विचार नहीं है। श्री प्रधान ने आज यहाँ आर्थिक संपादक सम्मेलन में कहा कि सरकार रसोई गैस तथा मिट्टी के तेल पर सब्सिडी जारी रखेगी, लेकिन उसका उद्देश्य फर्जी ग्राहकों को बाहर करके सिर्फ जरूरतमंदों को इसका लाभ देने की है। उन्होंने कहा Þबैंक खातों में सीधे सब्सिडी की व्यवस्था (डीबीटी) शुरू करने के बाद से साढ़े तीन लाख से ज्यादा फर्जी ग्राहकों को सब्सिडी व्यवस्था से बाहर किया गया है। इससे सरकार को 21 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है।Þ उन्होंने कहा कि वर्तमान में 16 लाख 50 हजार ग्राहकों के बैंक खाते में रसोई गैस की सब्सिडी हर महीने पहुँच रही है।
 
सेंसेक्स 265.15 अंक चढ़ा
अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी से अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में मचे शुरुआती हडक़ंप के थमने और घरेलू बाजार में दवा कंपनियों और बैंकों के शेयरों की जोरदार लिवाली के दम पर बीएसई का सेंसेक्स 265.15 अंक की छलांग के साथ 27517.68 अंक पर बंद हुआ।
 
दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में आयकर के छापे
सरकार द्वारा काले धन के खिलाफ मुहिम के तहत 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद किए जाने के एक दिन बाद आयकर विभाग ने आज दिल्ली और मुंबई सहित देश के कई शहरों में छापे मारे। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में आयकर अधिकारियों ने चांदनी चौक इलाके में स्वर्ण आभूषण कारोबारियों की कुछ दुकानों पर छापे मारे हैं। छापेमारी की खबर फैलते ही सर्राफा बाजार में सभी दुकानें शाम चार बजे बंद हो गईं।
 
निजी क्षेत्र में भंडारित कृषि उत्पादों की जानकारी की प्रणाली विकसित
कृषि एवं सहकारिता विभाग के सचिव एस के पटनायक ने आज कहा कि देश में निजी क्षेत्र में भंडारण किये गये कृषि उत्पादों के आकलन की प्रणाली विकसित कर ली गई है और इससे समय से खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की योजना बनाने में मदद मिलेगी। पटनायक ने यहां निजी खाद्यान्न भंडारों की मापन व्यवस्था के तरीकों और द्रष्टिकोण पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उदघाटन करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में भंडारण किये कृषि उत्पादों की जानकारी सभी को रहती है
 
‘नोट’पर लुढक़े बाजार को ट्रंप की जीत ने संभाला
सरकार के पाँच सौ और एक हजार रुपये के मौजूदा नोटों को आम लेनदेन के लिए तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के फैसले से एक समय लगभग 1700 अंक का गोता लगा चुका बीएसई का सेंसेक्स अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद काफी हद तक वापसी करता हुआ आखिरकार 339 अंक की गिरावट में 27,253 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी‘नोट’पर मचे हाहाकार से शुरुआती कारोबार में 541 अंक टूटने के बाद कारोबार की समाह्रिश्वत पर अपनी गिरावट 111.55 अंक पर सीमित कर 8,432 अंक पर बंद होने में कामयाब रहा।
 
नोटों को लेकर लोग रखे सकारात्मक दृष्टिकोण
मंडलायुक्त डा. डी सुरेश ने कहा कि लोग 500 व 1000 रूपये के नोटों को लेकर जारी की गई अधिसूचना को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। इसे लेकर लोगों को शुरूआती दिक्कते भले ही आ सकती हैं लेकिन देश की आर्थिक उन्नति के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। वे आज सिविल लाइन्स स्थित अपने कार्यालय में प्रैस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
 
प्रधानमंत्री मोदी का फैसला एतिहासिक : अनिल विज
हरियाणा के खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों के प्रचलन को बंद करने का फैसला एतिहासिक और साहसिक है। इससे देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। श्री विज ने कहा कि इस फैसले से सबसे अधिक परेशानी कांगे्रस के नेताओं को हो रही है क्योंकि कांग्रेस और काले धन का पुराना रिश्ता रहा है। इस फैसले के बाद काला धन तिजोरियों में पड़ा रो रहा है और भ्रष्ट लोग यह धन जाने के कारण चिल्ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में काले धन को समाप्त करने के लिए एसआईटी का गठन किया था। इससे काले धन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने का भाजपा का बड़ा चुनावी वायदा पूरा हुआ है।
 
शनिवार-रविवार को खुले रहेंगे बैंक
नई दिल्ली ग पाँच सौ रुपये तथा एक हजार रुपये के मौजूदा नोटों को सरकार द्वारा गत मध्यरात्रि से अवैध घोषित किये जाने के बाद गुरुवार से बैंक खुलने पर इन्हें बदलने के लिए लोगों की अपेक्षित भारी भीड़ तथा मान्य नकदी की उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुये शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे। आम तौर पर रविवार और दूसरे शनिवार को बैेंकों में अवकाश रहता है लेकिन रिजर्व बैंक ने आज एक अधिसूचना में कहा Þबैंङ्क्षकग लेनदेन की लोगों की अपेक्षित भारी माँग के मद्देनजर शनिवार 12 नवंबर तथा रविवार 13 नवंबर को आम लोगों के लेनदेन के लिए बैंक में किसी नियमित कार्यदिवस की तरह काम होगा।
 
दिन भर रुपये के लेनदेन को लेकर तनाव का माहौल रहा
देश में पाँच सौ और एक हजार रुपये के मौजूदों नोटों को अचानक प्रचलन से बाहर किये जाने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पम्पों, मेट्रो स्टेशनों, दूध बिक्री केन्द्रों, रेलवे स्टेशनों तथा केन्द्रीय भंडारों पर तनावपूर्ण माहौल रहा। लोग दिन भर इन नोटों से पीछा छुड़ाने में लगे रहे। सरकार की मंगलवार को की गयी घोषणा के अनुसार, बैंकों में आज कोई कामकाज नहीं हुआ। एटीएम भी बंद रहने से लोगों के पास पैसे बैंक खातों में जमा कराने का विकल्प नहीं रहा। रिजर्व बैंक में कर्मचारियों की गहमा गहमी थी, लेकिन वहाँ आम लोगों की चहल-कदमी नहीं थी। आम तौर पर सामान्य दिनों में आम लोग यहाँ फटे-पुराने नोटों की अदला-बदली के लिये लम्बी कतारें लगाये रहते हैं।
 
पीएम के साहसिक निर्णय से आर्थिक तंत्र होगा मजबूत
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पांच सौ व एक हजार रुपए की पुरानी करंसी को प्रचलन से बाहर करने के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री को बधाई दी है। देश के विकास के नाते तथा कालाबाजारी रोकने के लिए प्रधानमंत्री का यह साहसिक व बड़ा कदम है। यह बात हरियाणा भवन में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहीं।
 
बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने ‘सबसे इम्पॉर्टेंट प्लान ‘ की पेशकश की
बिरला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड, आदित्य बिरला फाइनेंशियल सर्विसेज् ा ग्रुप के अंग और बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड (‘‘बीएसएलएमएफ‘‘) की निवेश प्रबंधक, द्वारा यमुनानगर और करनाल में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए इन्वेस्टर रोडशो का आयोजन किया जा रहा है।
 
विदेश व्यापार में साख निर्धारण संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण: प्रणव
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विदेश व्यापार एवं निवेश प्रवाह में साख निर्धारण संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए आज कहा कि ये व्यापार के दोनों पक्षों के बीच विश्वास और भरोसा पैदा कर सकती हैं।
 
सेंसेक्स 132, निफ्टी 46.50 अंक उछला
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियों के बेहतर परिणामों तथा अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम क्षणों में डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हिलेरी ङ्क्षक्लटन की बढ़त की संभावनाओं से आज बीएसई के सेंसेक्स में लगातार दूसरे दिन उछाल देखा गया और यह 132.15 अंक चढक़र 27,591.14 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 46.50 अंक की तेजी के साथ 8,543.55 अंक पर पहुँच गया।
 
व्यापारियों के हितों की अनदेखी नहीं होने दी जाएगी : कश्यप
गुरूग्राम मार्केट कमेटी के नवनियुक्त चेयरमैन डॉ. सत्यप्रकाश कश्यप ने कहा है कि व्यापारियों के हितों की अनदेखी नहीं होने दी जाएगी। प्रदेश सरकार किसानों-व्यापारियों की हर समस्या का समाधान करने के लिए गंभीर रूप से प्रयास कर रही है।
 
पे मैट्रिक्स के आधार पर अपने वेतनमान लेने के विकल्प
चंडीगढत्न हरियाणा सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप संशोधित पे मैट्रिक्स के आधार पर अपने वेतनमान लेने के विकल्प देने का कहा है। गृह विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि अधिकारियों को अपने विकल्प अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग,(गृह-। शाखा में) देने होंगे ताकि पे मैट्रिक्स के अनुसार वेतन निर्धारण में असुविधा न हो।
 
रामबिलास शर्मा ने लंदन में किया टूरिज्म स्टॉल का उद्घाटन
हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने लंदन में आयोजित ‘वल्र्ड टै्रवल मार्ट2 016’ में आज (8 नवंबर) हरियाणा टूरिज्म स्टॉल का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने एक पुस्तक का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सचिव विनोद जुत्सी, हरियाणा पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक समीरपाल सरो भी मौजूद थे।
 
अब नहीं चलेंगे पांच सौ और एक हजार के नोट
केन्द्र सरकार ने आज मध्यरात्रि से 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम एक विशेष संबोधन में कहा कि भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम लगाने के लिए निर्णायक लड़ाई जरूरी है। इसके तहत आज मध्य रात्रि से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट आम लेन-देन के लिए अमान्य मुद्रा माने जाएंगे।
 
सोना 300 सस्ता, चांदी 200 रुपए चमकी
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को ईमेल विवाद में क्लिनचिट मिलने की खबरों से डॉलर और शेयर बाजार में आये जबरदस्त उछाल के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 300 रुपये फिसलकर 30,8 50 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।वहीं, मजबूत औद्योगिक माँग की बदौलत चाँदी 200 रुपये की तेजी के साथ 43,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।