Breaking News
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव  |  टोरंटो स्थित रॉय थॉमसन हॉल में आयोजित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 के दौरान अपनी फिल्म द स्काई इज पिंक के प्रीमियर में फरहान अख्तर, सोनाली बोस एवं प्रियंका चोपड़ा जोनस शिरकत करते हुए।  |  बागी 3 में वापस आई श्रद्धा कपूर  |  गुरुग्राम विवि का मलेशिया की एआईएमएसटी के साथ एमओयू  |  ब्राह्मण समाज के बाद पंजाबी समाज ने विधायक अग्रवाल को दिया आशीर्वाद  |  सीग्राम के रॉयल स्टैग ने बुमराह को बनाया ब्रांड एंबेसेडर  |  सलवान पब्लिक स्कूल ने उत्साह के साथ मनाया हिंदी दिवस  |  समाजसेवी नवीन गोयल हर एक रेहड़ी वाले को देंगे डस्टबिन मिलेनियम सिटी की सडक़ों पर नजर नहीं आएंगे फलों के छिलके और गंदगी  |  

स्वास्थ्य

मृत पांच बतखों के नमूनों की हो रही है जांच
हरियाणा की ब्लू बर्ड झील में मृत पाई गई पांच बतखों के नमूनों को जांच के लिए जालंधर स्थित आरडीडीएल प्रयोगशाला में भेजा गया तथा झील पर पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी। इन नमूनों की जांच रिपोर्ट पांच नवंबर तक आने की संभावना है। लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी हिसार और हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग के डाक्टरों ने बर्ड फ्लू की आशंका के कारण इन नमूनों को जांच के लिए भेजा है। विभाग ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए ब्लू बर्ड की इस झील पर पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है। सूत्रों के अनुसार इस झील में इन बतखों के मरने का सिलसिला तीन दिन पहले शुरू हुआ था। इसके बाद ब्लू बर्ड झील के अधिकारी चौकस हो गये और उन्होंने तुरंत अपने उच्चाधिकारियों सहित हिसार के डीसी, लाल लाजपत राय यूनिवर्सिटी के डाक्टरों और पशु पालन विभाग के उप निदेशक को सूचित किया।
 
छह पदाधिकारियों को नौकरी से किया बर्खास्त
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर हड़ताल में भाग लेने, कर्मचारियों को भडकाने तथा सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में बाधा डालने के आरोप में राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत समिति के छह पदाधिकारियों को नौकरी से तुरन्त प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। श्री विज ने कहा कि इन कर्मचारियों की हड़ताल पूरी तरह से गैर कानूनी है और इस संबंध में एनएचएम के तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों को पहले ही आगाह कर दिया गया था। इन कर्मचारियों में एन.एच.एम एसोसिएशन के प्रधान सुरेन्द्र गौतम, उपप्रधान विजय कम्बोज, महासचिव अतुल गिजवानी, सदस्य विक्रम सोनी, तरनदीप सिंह तथा पुष्कर दहिया शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों को केन्द्र सरकार द्वारा संचालित राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन में एक निश्चित अवधि के लिए अनुबंध आधार पर एक निश्चित कार्य हेतु रखा जाता है। इसके अलावा, उनके अनुबंध पत्र में यह भी साफ तौर पर लिखा हुआ है कि वे अपनी सेवाओं की नियमितीकरण का कोई दावा नही कर सकेंगे।
 
एमिटी ने लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
नोएडा। ग्रामीण एंव आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को स्वास्थय के प्रति जागरूक करने एंव नि:शुल्क जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ फिजियोथिरेपी, एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ पब्लिक हैल्थ एंव एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड सांइस द्वारा नोएडा के सदरपुर गांव के बारातघर में नि:शुल्क स्वास्थय जांच शिविर का आयोजन किया गया।
 
डेंगू/डेंगी को लेकर स्वास्थ्य केंद्रों का अवकाश रद्द
नोएडा। जिले के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ने पत्र के माध्यम से डेंगू/डेंगी की बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए सभी डॉक्टरों व ओपीडी के साप्ताहिक अवकाश को रद्द करने का आदेश दिया है। सीएमओ ने यूपी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें लखनऊ के महानिदेशक से प्राप्त पत्र का हवाला देते हुए यह आदेश जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि जिले के चिकित्सालयों अथवा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार एवं अन्य अवकाश के दिनों में भी मेडिकल ओपीडी खुली रहेंगी तथा मेडिकल से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। पत्र में जिक्र किया गया है कि अग्रिम आदेश तक छुट्टिïयों का निरस्तीकरण जारी रहेगा। जबकि विशेष परिस्थितियों में अधोहस्ताक्षरी से अनुमति लेकर अवकाश ली जा सकेगी।