राष्ट्रीय

छात्र संघ चुनाव से पहले ओपी चौटाला का बड़ा फैैसला स्टूडेंट विंग इनसो को किया भंग
चंडीगढ़ इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की गोहाना रैली में हुई हूटिंग के बाद पार्टी सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने कड़े तेवर दिखाते हुए इनेलो के स्टूडेंट विंग इंडियन स्टूडेंट आर्गनाइजेशन (इनसो) की राष्ट्रीय और राज्य इकाई को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है।
 
सरकार की रैली में बिजली चोरी, भुगतना पड़ता है जनता को : जयहिंद
रोहतक नवीन जयहिंद ने कहा कि सरकार की रैली में ही बिजली चोरी हुई और अधिकारी खुद कह रहे है कि हम कुछ नही कर सकते उपर से दबाव आ रहा है 7 कौन है ये उपरवाले सरकार बताये ।
 
थर्ड डिग्री कभी फायदेमंद नहीं : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
घरौंडा प्रवीण कौशिक थर्ड डिग्री किसी कारण से भी करनी फायदेमंद नहीं होती, बल्कि इसका करने वाले पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यह बात हरियाणा पुलिस अकादमी के एसपी सुमेर प्रताप सिंह ने मंगलवार को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर कही।
 
मुख्यमंत्री ने प्रथम नवरात्र पर माता मनसा देवी के चरणों में की पूजा अर्चना
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अश्विन नवरात्र मेला के पहले नवरात्र के शुभअवसर पर श्रीमाता मनसा देवी के दर्शन किए तथा उनके चरणों में शीश नवाजा और पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री ने इसके उपरांत मन्दिर परिसर में स्थित यज्ञशाला में पूजा, घट स्थापना एवं यज्ञ में भी भाग लिया। उन्होंने इस मौके पर प्रदेशवासियों को नवरात्रों की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि माता उनकी मनोकामना पूरी करें।
 
राज्य मंत्री ने मनोहर लाल मेवात की शिक्षा के बेहद गंभीर हैं मनोहर लाल को मेवात से विशेष लगाव : रहीशा खान
पानीपत हरियाणा वक्फ बोर्ड के चेयरमैन व राज्य मंत्री रहीशा खान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ करते हुए आज कहा की वो हरियाणा के विकाश पुरुष तो हैं ही बल्कि मेवात के भी सच्चे पक्के हितेषी हैं।
 
डाचर विवाद में भाजपा युवा मंडल अध्यक्ष का इस्तीफा
घरौंडात्न घरौंडा की पूर्व विधायक रेखा राणा के कमल के फूल को अलविदा कहने के बाद भाजपा के दो पदाधिकारियों ने भी फूल को अलविदा कह दिया। मात्र तीन दिन में भाजपा से तीन इस्तीफे होने से करनाल जिले में भाजपा की चिंताएं बढ़ गई है।
 
अंबाला में नग्गल पुलिस स्टेशन के नव-निर्मित भवन का उद्घाटन
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी एस संधू ने बुधवार को अंबाला में नग्गल पुलिस स्टेशन के नव-निर्मित भवन का उद्घाटन किया। डीजीपी ने कहा कि इस आधुनिक पुलिस स्टेशन का निर्माण कार्य लगभग 2 करोड 50 लाख रुपये की लागत से किया गया है।
 
जैविक खेती में योगदान के लिए संजीव कुमारी को किया सम्मानित
समालखात्न भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान द्वारा करनाल में हुए स्वर्ण जयंती उन्नत कृषि मेला में डॉ. संजीव कुमारी वजीरपुर टिटाना को जैविक खेती में दिए गए अपने योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।
 
रायबरेली में टे्रन हादसे में सात लोगों की मौत
रायबरेली यूपी के रायबरेली में एक यात्री रेल के बेपटरी होने से बड़ा हादसा हो गया है। बुधवार तडक़े न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस रेल हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई और 20 यात्री जख्मी हैं। इनमें 9 घायल यात्रियों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।
 
ओडिशा तट की ओर तेजी से बढ़ रहा प्रचंड ‘तितली’ चक्रवात
भुवनेश्वर बंगाल की खाड़ी पर बन रहे दबाव के कारण आये चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बुधवार को बेहद प्रचंड रूप ले लिया है. चक्रवाती तूफान तेज गति से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है. ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों में लोगों से घरों को खाली कराना शुरू कर दिया है.
 
भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, 13 की मौत, 12 घायल, 4 गंभीर
भिलाई इस्पात संयंत्र के कोक ओवन 11 नंबर में रिपेयरिंग के कार्य के समय वेल्डिंग के दौरान गैस पाइप लाइन में अचानक हुए विस्फोट से 13 संयंत्र कर्मियों की मौत हो गई वहीं 12 लोग बूरी तरह गैस रिसाव के कारण घायल हो गये है जिसमें 4 लोगों की स्थिति बेहद नाजुक है। घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर उमेश अग्रवाल, आई जी जी पी सिंह, एस पी डॉ. संजीव शुक्ला संयंत्र के अंदर घटना स्थल पर पहुंच गये है। वहीं संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर सेक्टर 9 हॉस्पिटल पहुंचकर घायलों की स्थिति का जानकारी ले चुके है। बताया जा रहा है कि लोग इतनी बुरी तरह झुलस गये हैं कि कौन कौन है यह पहचान नही पा रहे हैँ।
 
आम आदमी पार्टी हरियाणा में नहीं हो पा रहीं ‘आम’
करनाल ब्यूरो आम आदमी पार्टी इस समय हरियाणा में अपने पैर पसारने की कोशिश कर रही है परन्तु इसमें वो सफल होती नहीं दिख रही है क्योंकि दिल्ली में अगर आम आदमी पार्टी आई थी तो इस वजह से की वहां अरविन्द केजरीवाल दिल्ली की जनता की पहली पसंद बन चुके थे।
 
प्रदेश में सामाजिक बदलाव पर मनोहर सरकार की पीएम ने थपथपाई पीठ
सांपला देश में राजनीतिक शुचिता के साथ-साथ व्यव- स्था में बदलाव की मुहिम के तहत हरियाणा से मिल रहे सकारात्मक परिणाम खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुबां पर छाए रहे। सीमा पर जवान, खेत में किसान, मैदान में खिलाडी को नमन करते हुए प्रधानमंत्री मनोहर सरकार की पीठ थपथपाते चले गए। 27 मिनट के संबोधन के दौरान आधा दर्जन विषयों पर प्रधानमंत्री ने न केवल संतुष्टिï का भाव दिखाया, अपितु जनसमूह से भी इस व्यवस्था बदलाव में अपनी भागीदारी बढाने का आह्वïान किया।
 
जनता के सहयोग से दक्षिण हरियाणा की दशा और दिशा बदल कर रख दूंगा : वशिष्ठ गोयल
गुरुग्राम नूंह जिले के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल से उनके निवास स्थान गुडग़ांव में मुलाकात की एवं उन्हें पूरे मेवात इलाके में राजनैतिक जागरूकता अभियान चलाने का आमंत्रण दिया।
 
चुनाव मैनीफैस्टो ड्राफटिंग कमेटी द्वारा आज चेन्नई में बैठक की गई। कांग्रेस ने लोक सभा चुनाव के लिए कमर कसी
चंडीगढ़ /बठिंडा 2019 में होने जा रहे लोक सभा मतदान के लिए लोक पक्षीय चुनाव घोषणा-पत्र तैयार करने के लिए ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा गठित की गई चुनाव मैनीफैस्टो ड्राफटिंग कमेटी द्वारा आज चेन्नई में बैठक की गई।
 
ओरिएंट बेल लिमिटेड ने ‘एजुकेशनल टाईल्स’ का नया दृष्टिकोण रखा
चंडीगढ़त्न वॉल एवं फलोर टाईल्स की सबसे बड़ी निर्माताओं में से एक, ओरिएंट बेल लिमिटेड ने अपने सी एस आर अभियान के तहत जयपुर में एक सरकारी स्कूल, राजकीय माध्यमिक विद्यालय का नवोद्धार किया। स्कूल का उद्घाटन लोकसभा सांसद, सूचना व प्रसारण के लिए राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा ओरिएंट बेल लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, आलोक अग्रवाल की उपस्थिति में किया गया। ओरिएंट बेल समझता है कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा हर समाज का मौलिक आधार है। इस स्वह्रश्वन को सच्चाई में तब्दील करने के लिए ओरिएंट बेल लिमिटेड स्कूलों में एजुकेशनल व जनरल अवेयरनेस टाईल्स द्वारा इंटरेक्टिव लर्निंग को बढ़ावा दे रहा है। ये टीचर्स के लिए एजुकेशनल सहायक के रूप में काम करती हैं। ये टाईल लर्निंग को मनोरंजक बनाती हैं और बच्चों को हर वक्त विशय का ज्ञान और जनरल अवेयरनेस बढ़ाते रहने के लिए प्रेरित करती हैं।
 
विधायक अग्रवाल के नेतृत्व में रैली के लिए उमड़ी भीड़ , 50 बसें भी पड़ी कम
गुरुग्राम मंगलवार को रोहतक सांपला में हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दीनबंधु स्मृति रैली में गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र से विधायक उमेश अग्रवाल के नेतृत्व में लोगों का भारी हुजूम शामिल हुआ। हालत यह हो गई कि रैली में शामिल होने के लिए एकत्रित हुए जनसमूह के लिए पचास बसों का काफिला भी कम पड़ गया।
 
सर छोटूराम और पटेल ने देश को जोड़ा : पीएम
रोहतक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के रोहतक जिले स्थित सांपला में दीनबंधु सर छोटूराम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सोनीपत जिले में बनने जा रही रेल कोच फैक्ट्री का भी शिलान्यास किया।
 
वायुसेना ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत
गाजियाबाद आकाश में सोमवार को अद्भुत नजारा था क्योंकि वायुसेना ने 86वें एयरफोर्स डे पर दुनिया को जमीन से आसमान तक अपनी ताकत जो दिखाई है। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर वायु सेना का कार्यक्रम हो रहा है।
 
द टाइम मशीन से लेखक पाठकों को टाइम ट्रैवल राइड पर ले जाते है
नोएडा धरती पर मानव का अस्तित्व और 2075 तक मंगल ग्रह पर प्रवासन का एक संभावित परिदृश्य नई लॉन्च पुस्तक द टाइम मशीन: होमो सेपियंस वर्जन से एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा में एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन में एक मजेदार लेखक से मिलिए सत्र के दौरान डेब्यूटेंट लेखक मोनार्क श्रीवास्तव द्वारा बताया गया।