राष्ट्रीय

थमा कर्नाटक में नेताओं के जुबानी हमलों का दौर
बेंगलुरु दक्षिण के राज्य कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार का बिगुल गुरुवार शाम पांच बजे थम गया। कर्नाटक विधानसभा की 223 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा। एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव रद्द हुआ है। वहीं,मतगणना 15 मई को होगी।
 
एनएचएआई से नोटिस मिलने के बाद रोष, गडकरी से मिलेंग
समालखा नेशनल हाईवे को बारह लेन करने को लेकर एनएचआई द्वारा सर्विस लेन के दोनों तरफ अवैध रूप से कब्जा किए गए लोगों को नोटिस देने के बाद हडक़ंप की स्थिति बनी हुई है। लोगों का कहना है कि वह वर्षों से यहा रह रहे हैं और अपनी जगह को किसी भी कीमत पर नहीं छोडेंगे।
 
बोले सांसद ताम्रध्वज साहु राहुल गांधी ने पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है
चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के पिछड़ा वर्ग विभाग के पुर्ननिर्माण और इसे मजबूत बनाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है। यह जानकारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा विभाग के प्रमुख एवं सांसद ताम्रध्वज साहु ने आज यहां पत्रकार वार्ता में दी। इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर भी उनके साथ थे।
 
हरियाणा पत्रकार कल्याण मंच के सदस्यों ने किया पिंजौर गार्डन का भ्रमण
पिंजौर हरियाणा पत्रकार कल्याण मंच से जुड़े पत्रकारों ने पिंजौर स्थित यादवेंद्रा गार्डन का भ्रमण किया। यादवेंद्रा गार्डन के प्रभारी रंजन अरोड़ा ने सभी पत्रकारों का स्वागत किया। इसके उपरांत उन्होंने सभी पत्रकारों को गार्डन का भ्रमण करवाते हुए यादवेंद्रा गार्डन के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया।
 
सुरक्षा के लिए महिलाएं लाठी संगठन बनाकर उतरी मैदान मे
जींद प्रदेश की मनोहर सरकार भले ही महिलाओं-बेटियों के सुरक्षित होने लाख दावे कर रही हो मगर सरकार के इन दावों के विपरित आज सोनीपत में महिलाओं ने लाठी संगठन बनाकर सरकार को आईना दिखाने को काम किया है।
 
कैडेटस के लिए बच्चों ने दी परीक्षा
समालखात्नहिमगिरी स्कू ल में एनसीसी की पचास में से अठाईस रिक्त सीटों पर चयन को लेकर बुधवार को स्कूल में परीक्षा का आयोजन एनसीसी केयरटेकर विनोद की देखरेख में किया गया। जिसमें 185 बच्चों ने भाग लिया तथा 92 बच्चों ने परीक्षा पास की। इस दौरान 12 हरियाणा बटालियन के हवलदार जयसिंह व संजय परीक्षा के दौरान उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि लिखित के साथ ही शारीरिक परीक्षा ली गई है तथा मैरिट के आधार पर 28 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस अवसर प्रिंसिपल प्रमोद राठी, कोच हरेन्द्र, सागर, प्रदीप आदि ने सहयोग किया।
 
इस्लाम की शिक्षाएं जीवन में उदारवादी बनने और संतुलित रवैया अपनाने को करती हैं प्रेरित
इस्लाम मनुष्य को उदारवादी व जीवन के प्रति संतुलित नजरिया अपनाने का आह्वान करता है। इसका सीधा सा मतलब है कि मनुष्य जीवन के दो चरणों के बीच का रास्ता अपनायें । इन क्षेत्रों में मान्यताएं, पूजा-अर्चना, व्यवहार ,संबंध, विचार, रीति रिवाज ,खरीद फरोख्त, रोजमर्रा की गतिविधियां तथा मानवीय इच्छाएं इत्यादि शामिल है।
 
बगैर अनुमति के 15 मई तक अवकाश पर ना जाएं कार्यालय अध्यक्ष : खरे
गुरुग्राम उपायुक्त चंद्र शेखर खरे ने गुरुग्राम जिला के सभी कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे 15 मई तक उनकी अनुमति के बगैर अवकाश पर ना जाएं और जो अधिकारी अभी वर्तमान में छुट्टी पर गए हुए हैं उन सभी की छुट्टियां भी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दी हैं।
 
विकास कार्यों को लेकर ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी : चौहान
गुरुग्राम जिला परिषद् की साधारण बैठक आज सिविल लाइन्स स्थित जॉन हॉल में हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद् के चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान ने की। बैठक पिछली बैठक में हुई कार्यवाही की समीक्षा की गई। कई महत्वपूर्ण मुद्दें पर सहमति भी बनी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिनार चहल व उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि दांगी उपस्थित थे।
 
ब्राह्मणों के अपमान का खामियाजा भाजपा चुनाव में भुगतेगी: कौशिक
समालखा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में ब्राह्मण समाज को लेकर अभद्र भाषा का प्रयोग करने का आरोप लगाने का मामला ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा। बुधवार को इनेलो के वरिष्ठ नेता शशिकांत कौशिक ने एडीएम गौरव कुमार को राज्यपाल के नाम ज्ञापन देकर ठोस कार्रवाई करने और आयोग के चेयरमैन के इस्तीफे की मांग की।
 
झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन
चंडीगढ़ एक ओर जहां जन्मदिन और शादी जैसे फंक्शन में बड़ी-बड़ी पार्टियां और फाइव स्टार आयोजन करना आजकल फैशन बन गया है,वहीं आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी हर खुशी में गरीब और समाज के उस तबके को शामिल करना चाहते हैं जिनके लिए पार्टी और फंक्शन किसी सपने से कम नही हैं। मोहाली के कंसल में रहने वाले पेशे से वकील हरेंद्र सिंह और उनकी पत्नी निशा ने अपनी बेटी विवेका का 12वां जन्मदिन बड़ी सादगी के साथ कंसल में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों के साथ मनाया। जन्मदिन मनाने का ये तरीका विवेका की मम्मी निशा ने ह्रश्वलान किया,जो कि अक्सर सामाजिक कार्यों के लिए तटपर रहती है। उन्हें लगा की अगर घर की हर छोटी खुशी में समाज के इस तबके को भी शामिल किया जाए तो ही असली खुशी उन्हें मिलेगी। कंसल में गरीब बच्चों के साथ जन्मदिन मना कर निशा, हरेंद्र और उनके बच्चों को तो खुशी मिली ही,लेकिन इस मौके पर बस्ती में रहने वाले गरीब बच्चों का उत्साह भी देखने लायक था।
 
गुरुग्राम से चंडीगढ़ जाने वाली चार बसें धौला कुआं-आजादपुर मंडी से जाएंग
गुरुग्राम गुरुग्राम से चंडीगढ़ जाने वाली राज्य परिवहन की चार बसें दिल्ली आईएसबीटी पर ना जाकर सीधे धौला कुआं-आजादपुर मण्डी के रास्ते चण्डीगढ़ जाएंगी, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा। इन चार बसों में दो साधारण तथा दो वोल्वो बसें हैं।
 
‘वन टाइम सैटलमेंट स्कीम’ का फायदा उठाएं : गोगिया
गुरुग्राम हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी भारत भूषण गोगिया ने गुरुग्राम में सभी ह्रश्वलॉटधारकों से अपील की है कि वे सरकार द्वारा घोषित ‘वन टाइम सैटलमेंट स्कीम’ का फायदा उठाएं और एन्हासमेंट अर्थात् बढोत्तरी व ब्याज में दी गई 40 प्रतिशत की छूट का लाभ उठाते हुए 60 प्रतिशत राशि भरकर चैन की नींद सोएं।
 
पंजाब सरकार ने कनाडा में पढ़ाई के इच्छुक नौजवानों के लिए खोला रास्ता
चंडीगढ़ पंजाब की नौजवान पीढ़ी के सुनहरी भविष्य के लिए राज्य सरकार ने अदभूत पहलकदमी की है। आज तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व अधीन महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी और थॉमसन रीवजऱ् यूनिवर्सिटी, कनाडा बीच एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किये गए।
 
राजिन्दर सिंह दीपा साथियों समेत अकाली दल में शामिल
चंडीगढ़/संगरूरत्न संगरूर के सुनाम से कांग्रेसी नेता रहे राजिन्दर सिंह दीपा आज अकाली दल में अपने साथियों समेत शामिल हो गए। इस बारे सुखबीर बादल ने चंडीगढ़ में प्रैस कांफ्रैंस करके इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही बीबी राजिन्दर कौर (पीबीसीसी) की एक्स प्रैजीडैंट मनिस्टर कांग्रेस बरनाला भी अकाली दल में टीम सहित शामिल हो गई।
 
मोसुल त्रासदी के पीडि़त परिजनों को करूणा के आधार पर मिलेगी नौकरी
चंडीगढ़ पंजाब मंत्रीमंडल ने इराक के मोसुल में मारे गए व्यक्तियों के पारिवारिक सदस्यों को करूणा के आधार पर वित्तीय सहायता और रोजग़ार देने की स्वीकृति दे दी है। यह फ़ैसला मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता अधीन मंगलवार को यहां हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया।
 
समाज में बुराई को कानून बनाने से नहीं, सोच बदलने से कर सकते हैं दूर : राज्यपाल
गुरुग्राम हरियाणा के राज्यपाल एवं भारतीय रैडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा के अध्यक्ष प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने आज कहा कि समाज में बुराई को कानून बनाने से नही बल्कि सोच बदलने से दूर कर सकते हैं। समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सोच बदलने की जरूरत है।
 
दिल्ली में तूफान से बिजली का तार टूटा, दो एंबूलेंस जल कर राख, दो लोग जिंदा जले
नई दिल्ली > 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान और हरियाणा की तरफ से आया तूफान लगभग 11.30 पर दिल्ली पहुंचा गया। दिल्ली में तेज हवा के चलते बिजली का तार गिरने से तीन एंबुलेंस वाहन जलकर राख हो गए, जबकि दो लोग इनकी चपेट में आकर जिंदा जल गए। हालांकि, दिल्ली में अब तूफान का प्रभाव खत्म हो गया है।हादसा शेखसराय में सिंघानिया हॉस्पिटल के सामने हुआ। हालांकि एंबुलेंस में आग कैसे लगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं हो सकी है।
 
चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा में बारिश
चंडीगढ़ पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में दोपहर बाद हुई बारिश से लोंगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग की आंधी की चेतावनी के चलते हरियाणा में मंगलवार को भी स्कूल बंद रहे। चंडीगढ़ में भी बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में भी मौसम ऐसा ही रहने के आसार है। चंडीगढ में न्यूनतम पारा 2० डिग्री, अंबाला 21 डिग्री और अमृतसर का पारा 21 डिग्री रहा। लुधियाना २० डिग्री, पटियाला 22 डिग्री, आदमपुर 21 डिग्री, हलवारा 22 डिग्री, बठिंडा का पारा 22 डिग्री रहा तथा कल कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। कुछ मिनट के लिये आज दिन में अंधेरा छा गया तथा तेज बारिश हुई जिससे पारा सामान्य से नीचे दर्ज किया गया ।
 
अब दो दशक पुराने मकान, दुकान लीजधारक अपने नाम करा सकेंगे
चंडीगढ़ हरियाणा में अब नगर पालिका, नगर परिषद और नगर निगमों में दो दशक से पुराने मकान और दुकान के लीजधारक प्रापर्टी अपने नाम करा सकें, इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा पालिकाओं को पत्र जारी कर दिया गया है। ऐसे लीज, किरायाधारकों को कलेक्टर रेट पर रजिस्ट्री कराने का अवसर मिलेगा।