राष्ट्रीय

बांदीपोरा में ढेर किए दो आतंकी, मेजर समेत चार सैन्यकर्मी शहीद
श्रीनगर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने के लिए भारत में घुसपैठ का प्रयास कर रहे दो पाक आतंकियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर में सेना के एक बड़े ऑपरेशन में एक मेजर और सेना के तीन जवान भी शहीद हो गए हैं।
 
गोल्डन बाबा 20 किलो सोना धारणकर 21 मंहगी कारों के साथ निकले कांवड़ यात्रा पर
नई दिल्ली गाजियाबाद के सुधीर मक्कड़ उर्फ गोल्डल बाबा अपनी अनोखी कांवड़ यात्रा से हर साल चर्चा में रहते हैं। इस इस बार फिर आकर्षण का केंद्र बने हैं। सोमवार को अपनी कांवड़ की तैयारी को अंतिम रूप देने गाजियाबाद पहुंचे गोल्डन बाबा इस बार 21 लक्जरी कारों और 20 किलो सोने के साथ कांवड़ यात्रा के लिए निकले हैं।
 
वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगा कर सडक़ सुरक्षा जागरूकता का दिया संदेश
सोनीपत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी तैय्यब हूसैन के निर्देशानुसार सोनीपत शहर में सारंग रोड स्थित यातायात थाने के सामने व महाराणा प्रताप चौक पर साइकल, मोटर साइकल, ई-रिक्शा व अन्य वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगा कर लोगों को जागरूक किया गया।
 
सीएम विंडो पर लंबित शिकायतों के निपटारा के लिए एक सप्ताह का समय
गुरुग्राम गुरुग्राम की नगराधीश मनीषा शर्मा ने कहा कि अधिकारी सीएम विंडो पर लंबित शिकायतों का तत्परता से समाधान करे और इसे गंभीरता से लेते हुए इसका समयबद्ध तरीके से निपटारा करें।
 
शिवभक्त कांवडिय़ों की हो रही दिन रात सेवा
समालखात्नविश्व मानव रूहानी केंद्र द्वारा कावडिय़ों के लिए लगाए गए शिविर में सेवादारों द्वारा दिनरात उनकी सेवा की जा रही है। चौथे विशाल शिविर में महिला कावडियों के लिए अलग से विश्राम की व्यवस्था की गई है। शिविर में भोजन जलपान इत्यादि के साथ साथ चिकित्सा सुविधा का भी विशेष इंतजाम किया गया है जिसमे योग्य डॉक्टर कांवडिय़ों की दिन रात उपचार कर रहे हैं। ज्ञात हो कि हरिद्वार से कावड़ में गंगा जल लेकर आने वाले कावडिय़ों की सेवा में विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा शिविर लगाए गए हैं। इसी क्रम में विश्व रूहानी केन्द्र नवानगर द्वारा भी चौथे विशाल शिविर में कावडिय़ों की सेवा की जा रही है।
 
एस एस जैन सभा के प्रधान प्रेमचंद जैन समाज रत्न से सम्मानित
गुरुग्रामत्नश्री उपेन्द्र मुनि जी के सानिध्य में विश्व शान्ति महायज्ञ एवं तप महोत्सव के उपलक्ष में एक भव्य आयोजन के दौरान श्री एस एस जैन सभा, न्यू रेलवे रोड़ के प्रधान श्री प्रेमचंद जैन को समाज रत्न की उपाधि दी गई। श्री प्रेमचंद जैन वर्ष 1987 से 30 वर्षों से लगातार श्री एस एस जैन सभा, न्यू रेलवे रोड़ के उप्रधान और वर्ष 2007 से प्रधान बने हुये है। श्री प्रेमचंद श्री ऑल इंडिया श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन कान्फ्रेंस संस्था में राष्ट्रीय प्रमुख मार्गदर्शक भी रहे है और समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। उनके अथक प्रयासों से आज गुरूग्राम जैन समाज धर्म और साधू जगत में अलग पहचान रखता है। यह कार्यक्रम सेक्टर-5 स्थित हुडा ग्राउंड में आयोजित हुआ जिसमें हजारों की संख्या में जैन समाज के लोगों ने हिस्सा लिया।
 
सरकार की मंशा के अनुरुप ट्रैक पर आ रही निगम की कार्यप्रणाली : मंगत राम बागड़ी
गुरुग्राम वार्ड 10 के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी और पार्षद शीतल बागड़ी ने नगर निगम की मासिक बैठक के दौरान पार्षदों द्वारा विकास कार्यों और जनता की शिकायतों के निस्तारण के संबंध में दिए गए एजेंडे के प्रति संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय करने के नगर निगम के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया है।
 
स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मंत्री कृष्ण कुमार बेदी
पानीपतत्नस्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त को आर्य कॉलेज के खेल परिसर में मनाया जाएगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी होंगे। इस समारोह को ऐतिहासिक समारोह बनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें और इस कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी एसडीएम विवेक चौधरी ने आर्य गल्र्ज पब्लिक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल के समय दी। आज के इस रिहर्सल कार्यक्रम में 10 स्कूलों के बाल कलाकारों ने अपने उत्कृष्ठ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इससे पूर्व उन्होंने खेल परिसर में आयोजित पीटी प्रेड रिहर्सल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को चार चांद लगाने के सभी प्रयास किए जाएं। शिक्षा विभाग की ओर से इस बार अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम पहले से बेहतर आयोजित किए जाएंगे।
 
अपनी जडा़ें से जुड़ो प्रोग्राम इंग्लैंड से 14 नौजवानों का पहला ग्रुप पंजाब पहुंचा
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह के विशेष प्रोग्राम ‘अपनी जडा़ें से जुड़ो’ के अंतर्गत इंग्लैंड से 14 नौजवानों का पहला बैच मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँचा जहाँ उनका शानदार स्वागत किया गया।
 
खैहरा और उनके समर्थकों पर पार्टी करेगी कार्रवाई : मान
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी के सांसद व पूर्व प्रदेश प्रधान भगवंत मान ने आज पूर्व प्रतिपक्ष नेता व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा को खूब खरी-खोटी सुनाई। पंजाब में लगातार आम आदमी पार्टी में चली गुटबाजी को लेकर उन्होंने कहा है कि पंजाब खैहरा का नहीं है। उन्होंने सुखपाल सिंह खैहरा द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए स्पष्ट किया कि जब खैहरा को नेता प्रतिपक्ष के पद से हटाया गया तभी उनमें एकाएक पंजाब के हित जाग पड़े।
 
मुफ्त शिक्षा प्रदान करने वाले गुरूकुलों को मिलेगी मुफ्त जमीन
चंडीगढ़ हरियाणा में प्राचीन गुरुकुल शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने वाले गुरुकुलों को मुफ्त भूमि मुहैया करवाएगी। सरकार ऐसे गुरुकुल को चलाने के लिए शिक्षकों सहित सभी अन्य आवश्यक प्रबंध करवाने में भी सहायता करेगी।
 
सभी बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन दो अक्तूबर तक : कांबोज
चंडीगढ़ हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कांबोज ने कहा है कि प्रदेश में दो अक्तूबर तक सभी बीपीएल परिवारों को गैस कैनेक्शन देने का काम पूरा कर दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे।
 
हरियाणा रोडवेज बसों का रहा चक्का जाम, जनता हलकान
चंडीगढ़ मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2017 को रद्द करवाने की मांग पर मंगलवार को हरियाणा रोड़वेज के कर्मचारियों ने चक्का जाम हड़ताल की। जिस कारण लाखों लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
 
करुणानिधि का ९४ साल की उम्र में निधन
चेन्नई तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के अध्यक्ष एम करुणानिधि का मंगलवार शाम चेन्नई के अस्पताल में निधन हो गया। 94 बरस के करुणानिधि करीब आठ दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे। वो पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने 13 बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और हर बार जीत हासिल की।
 
उन 34 लड़कियों में आपकी बेटी भी होती तो क्या तब भी नहीं करते कोई कार्रवाई
नई दिल्ली मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम में 34 लड़कियों के रेप के मामले में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखे पत्र में लिखा है, सर, आपकी कोई बेटी नहीं है, पर अगर उन 34 लड़कियों में से एक आपकी बेटी भी होती, तो भी क्या आप उन लड़कियों से गैंगरेप करने वाले लोगों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेते?
 
चुनावी मोड में भाजपा- राजस्थान में वसुंधरा राजे की ‘गौरव यात्रा’ शुरू, शाह ने दिखाई झंडी
जयपुर भाजपा पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गई है। राजस्थान में इस वर्ष के आखिर में होने वाले चुनाव के लिए वसुंधरा राजे समेत पूरी पार्टी ने कमर कस ली है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को अपनी बहुप्रचारित ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ के लिए अमित शाह की हरी झंडी मिल गई है।
 
महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर लड़ाई लडऩे को तैयार : वशिष्ठ गोयल
गुरुग्राम गुडग़ांव बस अड्डा से लगती मियांवाली कॉलोनी में महिलाओं ने नव जन चेतना मंच की नुक्कड़ सभा का आयोजन किया। सभा को संबोधित करते हुए मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल ने कहा कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार बनवा दो इससे कुछ नहीं होने वाला।
 
एचसीएस अधिकारियों को बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया जाता
चंडीगढ़ पिछली बैठक की कार्यवाही की समीक्षा के साथ साथ मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की नियुक्ति के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। अब तक मंदिर में एचसीएस अधिकारियों को बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया जाता है।
 
तिरूपति बालाजी, शिरडी की तरह बनेगा श्रीमाता शीतला देवी मंदिर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री और श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड, गुरुग्राम के चेयरमैन मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड की 10वीं बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में श्रीमाता शीतला देवी मंदिर भवन के जीर्णोद्धार पर विस्तार से चर्चा की गई।
 
यशपाल मलिक फिर से जाटों को गुमराह कर रहे हैं : सांगवान
भिवानी अखिाल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष पूर्व कमांडेंट हवासिंह सांगवान व युवा प्रदेशाध्यक्ष सत्यजीत पिलानियां ने आज जाट धर्मशाला में प्रेस वार्ता के दौरान संयुक्त रूप से कहा कि हम शुरू से कह रहे हैं कि यशपाल मलिक ने मार्च 2017 व फरवरी 2018 में सरकार के साथ जो समझौते किए, वे सरकार से मिलकर सरेआम जाटों को धोखा देने की एक साजिश थी, जिसे अभी यशपाल मलिक स्वयं स्वीकार कर रहे हैं,