राष्ट्रीय

स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग में दो जिला सूचना जनसम्पर्क अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हैं। जिला सूचना जनसम्पर्क अधिकारी, यमुनानगर परमजीत सिंह को नीरज कुमार के स्थान पर पंचकुला में नियुक्त किया गया है, जबकि नीरज कुमार को अम्बाला में रिक्त पद पर नियुक्त किया गया है।
 
सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों को मिलेगा आरक्षण
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक, तकनीकी और व्यावसायिक संस्थानों में दाखिले के लिए सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों को आरक्षण या अधिमान देने के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित की हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कार्यवाही में मारे गए रक्षा कर्मियों की विधवाओं/बच्चों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यवाही में अपंग हुए और सेवा से निकले कर्मियों के बच्चों को दूसरी प्राथमिकता दी जाएगी। रक्षा कर्मी जिनकी सैन्य सेवा के कारण मृत्यु हुई है, की विधवाओं/बच्चों को तृतीय प्राथमिकता दी जाएगी और सैन्य सेवा के कारण विकलांग हुए और सेवा से निकाले गए कर्मियों के बच्चों को चतुर्थ प्राथमिकता दी जाएगी।
 
चार आईएएस अफसर का स्थानांतरण
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से चार आईएएस अधिकारियों और एक एचसीएच अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हैं। नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे श्री हरदीप सिंह को फतेहाबाद का उपायुक्त नियुक्त किया गया है। रमेश चन्द्र बिढाण, उपायुक्त झज्जर को सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड का प्रबन्ध निदेशक लगाया गया है। मुख्यमंत्री के उप-प्रधान सचिव श्री भूपिन्द्र ङ्क्षसह को आपूर्ति एवं निपटान विभाग का निदेशक तथा हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ लिमिटेड का प्रबन्ध निदेशक लगाया गया है। सोनल गोयल, आयुक्त, नगरनिगम फरीदाबाद को झज्जर का उपायुक्त लगाया गया है। मुकुल कुमार, निदेशक व अतिरिक्त सचिव पर्यटन विभाग और प्रबन्ध निदेशक, पर्यटन विकास निगम तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड, पंचकूला के मुख्य प्रशासक का कार्यभार भी सौंपा गया है।
 
परिवहन प्राधिकरण के सचिव का कार्यभार
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से प्रत्येक जिले के अतिरिक्त उपायुक्त-सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डीआरडीए को अपने-अपने जिलों में सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव का कार्यभार सौंपा है। सभी एचसीएस अधिकारी, जिनके पास क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव का अतिरिक्त कार्यभार है, को तुरंत प्रभाव से इस कार्यभार से मुक्त किया जाता है। इसके अतिरिक्त, सभी एचसीएच अधिकारी, जिनके पास क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव का स्वतंत्र कार्यभार है, को भी तुरंत प्रभाव से उक्त कार्यभार से मुक्त किया जाता है। उनके नियुक्ति आदेश बाद में जारी किये जाएंगे।
 
ओला सैनिकों ने जाम की समस्या के खिलाफ ओला शेयर से किया गठजोड
नई दिल्ली भारत आजादी के 70 सालों का जश्न मना रहा है। जश्न के इस अवसर पर ट्रांसपोर्टेशन के लिये देश के सबसे लोकप्रिय मोबाइल एह्रश्वप ओला ने अपने शेयर ग्राहकों को ओला सैनिकों के साथ राइड करने का अवसर प्रदान किया है। यह सैनिक दरअसल देश के एक्स-सर्विसमेन हैं, जिन्होंने ओला ड्राइवर-पार्टनर्स के रूप में उद्यमशीलता के एक नये मिशन की जिम्मेदारी उठाई है।
 
अमित शाह का १८ अगस्त से भोपाल का तीन दिवसीय दौरा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राज्यों के प्रवास के क्रम में 18 अगस्त को तीन दिवसीय प्रवास पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंच रहे हैं। इन तीन दिनों में वह पार्टी के प्रदेश कार्यालय में सांसद, विधायक, विभिन्न पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके साथ ही उनके दायित्व और आगामी लक्ष्य पर चर्चा करेंगे।
 
फरमान : उप्र के मदरसों में फहराया जाए तिरंग
लखनऊ उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से प्रदेश के सभी मदरसों को पत्र जारी कर स्वतंत्रता दिवस हर्षोउल्लास से मनाने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि 15 अगस्त को मदरसों में तिरंगा फहराया जाए, राष्ट्रगान भी गाया जाए। यह पत्र 3 जुलाई को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से जारी किया गया है। इसे सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजा गया है। पत्र में लिखा है कि प्रदेश के सभी मदरासों में स्वतंत्रता दिवस को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाए। पत्र में आगे कहा गया है कि 15 अगस्त को सुबह 8 बजे झंडा रोहण और राष्ट्रगान का समय रखा गया है।
 
प्रधानमंत्री से मिले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत
नई दिल्ली त्न उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को नई दिल्ली में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी से संसद भवन में शिष्टाचार भेंट कर उत्तराखंड के विकास से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री को उत्तराखंड से जुड़े लंबित मामलों को लेकर एक मांग पत्र भी दिया। साथ ही राज्य में लागू की गई योजनाओं और प्रॉजेक्टस की भी जानकारी दी। प्रधानमन्त्री जी ने उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिया। इससे पूर्व आज सुबह मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में प्रतिभाग किया और उन्हें उत्तराखंड की जनता की ओर से बधाई दी। उन्होने उपराष्ट्रपति श्री नायडू को एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी।
 
उपायुक्तों के पास रहेगा 22 करोड़ का आकस्मिक कोष
हिसार/हांसी हरियाणा सरकार ने प्रदेश में उपायुक्तों के पास 22 करोड़ का एक आकस्मिक कोष सृजित करने का निर्णय लिया है, जो अदायगी में किसी प्रकार की देरी की स्थिति में अनुबंधित कर्मचारियों की वेतन जरूरतों को पूरा करेगा। प्रत्येक जिले में प्रत्येक उपायुक्त के पास एक करोड़ रुपये का आकस्मिक कोष होगा।
 
एसवाईएल के लिए हर कुर्बानी को तैयार इनेलो : अभय चौटाला
हिसार/हांसी एसवाईएल का जल हरियाणा का सुनहरा कल है, अगर एसवाईएल का पानी हरियाणा की धरती को नही मिला तो प्रदेश की धरती बंजर हो जाएगी। जननायक चौधरी देवीलाल की अथाह कोशिशों से एसवाईएल अस्तित्व में आई थी और आज भी उनके द्वारा स्थापित की गई पार्टी इनेलो इसके लिए लगातार संघर्षरत है। यह बात नेता विपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने नलवा हलके के गांव शाहपुर, गोरछी, ढाया तथा हांसी हलके के गांव ढंढेरी, चानौत व भाटोल के ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुए कही। वे शुक्रवार को जनजागरण अभियान के तहत नलवा व हांसी हलके के ग्रामीणों से रूबरू हो रहे थे। इनेलो नेता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी सरकार एसवाईएल के मामले को बेवजह लम्बा खींच रही है। आगामी 7 सितम्बर सुप्रीम कोर्ट में एसवाईएल को लेकर पेशी है। अगर 7 सितम्बर तक भाजपा सरकार ने नहर बनवानी प्रारंभ नही की तो चौधरी देवीलाल के जन्म दिवस पर इनेलो इसके लिए आर पार की लड़ाई की घोषणा करते हुए एक बड़े संघर्ष का ऐलान करेगी। जिससे आगे मजबूर होकर केंद्र सरकार को नहर बनानी पड़ेगी और प्रदेश के किसानों को उनके हक का पानी मिलेगा।
 
डोकलाम पर गतिरोध के बीच सुषमा भूटान के विदेश मंत्री से मिलीं
काठमांडू डोकलाम में भारतीय और चीनी सेना के गतिरोध के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को यहां च्घनिष्ठ मित्र व पड़ोसीज् भूटान के विदेश मंत्री दामचो दोर्जी से मुलाकात की। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, च्च्घनिष्ठ मित्र व पड़ोसी के साथ। विदेश मंत्री ने बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर अपने भूटानी समकक्ष दामचो दोर्जी से मुलाकात की।ज्ज्इससे पहले शुक्रवार को च्बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टरल टेक्नीकल एंड इकोनोमिक कोऑपरेशन› (बिम्सटेक) की 15वीं मंत्री स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए सुषमा ने कहा कि इस क्षेत्रीय समूह के सभी सदस्य देशों ने च्व्यापारिक तथा गैर-व्यापारिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए सर्वागीण दृष्टिकोणज् अपनाया है।बाद में सुषमा श्रीलंका के विदेश राज्य मंत्री वसंता सेनानायके से मिलीं। रवीश कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा, एक अन्य महत्वपूर्ण साझीदार से मुलाकात, इस बार दक्षिण की ओर।
 
जम्मू एवं कश्मीर के विशेष दर्जे से कोई समझौता नहीं : महबूबा
नई दिल्ली जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के विशेष दर्जे के साथ कोई समझौता नहीं होगा। मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद भवन में मुलाकात की। उन्होंने जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले धारा 370 व धारा 35 ए को रद्द करने को लेकर चल रही बहस के बीच संवाददाताओं से बातचीत की।
 
बच्चे के बिना परिवार पूरा नहीं होता
बच्चे राष्ट्र की असली सम्पत्ति हैं। भौतिक सम्पत्ति परिवार व राष्ट्र की निरंतरता को बनाए नहीं रख सकती। यह काम बच्चों से ही होता है। इसलिए बचपन से ही बच्चे को ऐसा बनाओ जैसे नागरिक की राष्ट्र व समाज को जरूरत है। ये उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने ‘बाल अधिकारों पर क्षेत्रीय कार्यशाला’ के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किए।
 
जस्टिस नारंग ने अमरिंदर सिंह को सौंपी जांच रिपोर्ट
चंडीगढ़ पंजाब में रेत खदानों की नीलामी में अनियमितताओं के लगे दोषों की जांच कर रहे जस्टिस जे.ऐस. नारंग कमीशन ने आज अपनी रिपोर्ट पंजाब के मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह को सौंप दी है।
 
प्रदेश को ठोस कचरे की समस्या से निजात मिलेगी : कविता जैन
चंडीगढ़ हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा है कि जल्द ही पूरे प्रदेश को ठोस कचरे की समस्या से निजात दिलाकर बिजली व खाद बनाई जाएगी। हरियाणा को 15 क्लस्टर में विभाजित करके गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रोहतक में जहां एक-एक और करनाल तथा अंबाला का मिलाकर एक सॉलिड-टू-एनर्जी ह्रश्वलांट लगाया जाएगा। बाकि के यमुनानगर, हिसार, रेवाड़ी,पुन्हाना, भिवानी, डबवाली, सिरसा-भूना, जींद एवं पंचकुला कलस्टर में सॉलिड-टू-कंपोस्ट के ह्रश्वलांट लगाए जाएंगे।
 
नाबार्ड सिंचाई कार्य कुशलता फंड से देगा 600 करोड
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि राज्य में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश को नाबार्ड द्वारा सिंचाई कार्यकुशलता फण्ड से 600 करोड़ शीघ्र ही मिलेंगे। इस योजना के तहत सहायता प्राप्त करने वाला हरियाणा संभवत: देश का पहला राज्य होगा। हरियाणा ने इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली है। इसके अतिरिक्त, केन्द्र सरकार ने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी में पैरी अर्बन हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देने के लिए चुना है और इस परियोजना के लिए लगभग चार करोड़ रुपये की राशि भी स्वीकृत की है।
 
महागठबंधन टूटने से लोकतंत्र में विश्वास पर संकट : शरद
पटना बिहार में महागठबंधन टूटने से नाराज चल रहे जनता दल (युनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव ने यहां गुरुवार को कहा कि बिहार में गठबंधन टूटने और फिर अलग पार्टी के समर्थन से सरकार बनाने की घटना से लोकतंत्र में विश्वास पर संकट उत्पन्न हो गया है।
 
उत्तराखंड में बादल फटा, कुछ घर व पुल क्षतिग्रस्त
देहरादूनत्नउत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बंगापानी इलाके में बादल फटने के कारण एक पुल ढह गया और करीब आधा दर्जन घर मिट्टी में मिल गए। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि कनार में बादल फटने के बाद हुई बारिश में दो दर्जन मवेशी बह गए। आपदा में क्षतिग्रस्त हुए मकानों के मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका के चलते तलाशी की जा रही है। उत्तराखंड के कई अन्य हिस्सों में बारिश का कहर जारी है और कई स्थानों से भूस्खलनों की खबरें मिली हैं। बद्रीनाथ राजमार्ग लांबगढ़ में दो घंटे बाधित रहा और पिथौरागढ़ में टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात कई घंटे बाधित रहा। जोशीमठ और गोविंदघाट के बीच पिनोला में राजमार्ग का 20 मीटर से अधिक हिस्सा बारिश में बह गया, जिसके चलते हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ वार्षिक तीर्थयात्रा भी प्रभावित हुई है। मुनस्यारी और धारचुला से बचाव टीमों को रवाना किया गया है।
 
सीबीआई के दबाव में काम नहीं किया : वाघेला
गांधीनगरत्न गुजरात के बागी कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला ने गुरुवार को कहा कि राज्य में हाल ही में सम्पन्न हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देने का केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के किसी किस्म के दबाव से कोई संबंध नहीं है । वाघेला ने यहां मीडिया से कहा, ऋमहासचिव अशोक गहलोत की इस टिह्रश्वपणी पर कि मैं सीबीआई के दबाव में काम कर रहा था, मैं स्पष्ट कहना चाहता हूं कि सीबीआई जो चाहे करने के लिए स्वतंत्र है। इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।ग वाघेला ने कहा, च्च्मैं किसी सरकार के किसी भी ऐसे दवाब में नहीं आऊंगा, चाहे वह भारतीय जनता पार्टी हो या कांग्रेस। मैं एक सार्वजनिक जीवन जीता हूं। मैं कोई गैर- कानूनी काम नहीं करता।ज्ज्वाघेला ने कहा कि उन्होंने गुजरात कांग्रेस प्रभारी से उनकी टिह्रश्वपणियों के लिए माफी मांगने को कहा है।
 
पुरुष, महिला क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं को पुरस्कृत करेगा बीसीसीआई
नई दिल्ली त्न भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पुरुष और महिला क्रिकेट टीम की चयन समिति के सदस्यों को अच्छी टीम के चुनाव के लिए पुरस्कृत करेगा। दोनों टीमों की चयन समिति के प्रत्येक सदस्यों को 15-15 लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया जाएगा। राजधानी दिल्ली में बोर्ड के पदाधिकारियों और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासक समिति (सीओए) की बैठक के अंत में यह घोषणा की गई। भारतीय टीम की पूर्व कप्तान और सीओए की सदस्य डियाना इडुल्जी ने कहा, चयन समिति के सदस्यों को अच्छी टीम के चुनाव के लिए सम्मानित किया जा रहा है।