राष्ट्रीय

चारों राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों का फीस ढांचा निर्धारित
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने राज्य में शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए अपने सभी चारों राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों का फीस ढांचा निर्धारित कर दिया है।
 
परीक्षार्थियों को समिति के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई
चंडीगढ़त्न डी.एड. परीक्षा में प्राह्रश्वत यू.एम.सी. से संबन्धित अपील एवं सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा मार्च-2017 के लंबित केसों से संबन्धित परीक्षार्थियों को समिति के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई के लिए 22 जून, 2017 को बोर्ड मुख्यालय पर बुलाया गया है। यह जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि स बन्धित परीक्षार्थियों को उनके स्वयं के पते पर पंजीकृत पत्र भेज दिये गये हैं जिनकी सूची बोर्ड की वेबसाईट 222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ पर भी उपलब्ध है तथा इन सभी परीक्षार्थियों द्वारा बोर्ड कार्यालय को उपलब्ध करवाए गए दूरभाष पर भी सूचना भी दे दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि जिन परीक्षार्थियों को इस बारे सूचना प्राप्त नहीं होती है वे सभी परीक्षार्थी बोर्ड कार्यालय की यू.एम.सी. शाखा में 22 जून, 2017 से पूर्व व्यक्तिगत रूप से स पर्क करें।
 
केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह होंगे समारोह के मुख्य अतिथि
गुरुग्रामत्न हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विवि द्वारा केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के अधीन केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् के संयुक्त तत्वावधान तथा वाईएमसीए विश्वविद्यालय के सहयोग से 21 जून को हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा), सेक्टर-18, गुरूग्राम के परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा।
 
भोपाल सिटीजंस फोरम ने मुख्यमंत्री से किया बड़े तालाब को संरक्षित करने का आग्रह
भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के संगठन भोपाल सिटीजंस फोरम ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर भोपाल की जीवनरेखा कहे जाने वाले बड़े तालाब को संरक्षित करने का आग्रह किया है।आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान फोरम के संयोजक हरीश भावनानी समेत अन्य सदस्यों डॉ प्रकाश सेठ, एसी चंद्रा, अरुण गुर्टू, सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि भोपाल की 40 फीसदी आबादी पेयजल के लिए बड़े तालाब पर निर्भर है।
 
एनडीएमसी की सभी तैयारियां पूरी
भारत सरकार का आयुष मंत्रालय और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद 21 जून को तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करेगा। केन्द्रीय शहरी विकास एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम.वैकेया नायडू मुख्य अतिथि होंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एनडीएमसी की सांसद मीनाक्षी लेखी भी योग कार्यक्रम में भाग लेंगी।
 
कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाये जाने से बिहार में खुशी की लहर
पटना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) की ओर से बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाये जाने से राज्य में खुशी की लहर दौड़ गयी है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उन्हें बधाई दी है।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज दिल्ली में जैसे ही राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार के तौर पर श्री कोविंद के नाम की घोषणा की बिहार में खुशी की लहर दौड़ गयी।
 
मणिपुर में भूकंप का झटका
इंफाल त्न मणिपुर में आज तडक़े भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई। भूकंप का केंद्र इम्फाल से करीब 14 किलोमीटर दूर थोउबल जिले में जमीन से लगभग 10 किलोमीटर की गहराई में रहा। भूकंप से किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।
 
कर्नाटक में दलित परिवार के साथ भोजन करेंगे गुजरात के मुख्यमंत्री
गांधीनगर त्न प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी केंद्र सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए देश भर में आयोजित किये जा रहे सबका साथ, सबका विकास सम्मेलन में शिरकत के लिए आज कर्नाटक पहुंचे जहां वह देवगिरी में एक दलित परिवार के साथ भोजन करेंगे।आज यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार वह कर्नाटक के हावेरी में आयोजित सबका साथ, सबका विकास सम्मेलन में भाग लेंगे।श्री रूपाणी का हुबली हवाई अड्डे पर भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।श्री रूपाणी दोपहर का भोजन दलित परिवार के यहां ग्रहण करेंगे और दलित नेताओं से मुलाकात भी करेंगे।स्थानीय गुडलह्रश्वपा कॉलेज में वे बुद्धिजीवियों, उद्योगपतियों और युवाओं के साथ संवाद भी करेंगे।मुख्यमंत्री श्री रूपाणी संघ परिवार के लोगों के साथ भी मुलाकात करेंगे।
 
मंदसौर किसान मौत के जिम्मेदार लोगों पर हो कार्रवाई : कांग्रेस
नई दिल्ली त्न कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के मंदसौर में आन्दोलनरत छह किसानों की पुलिस फायरिंग में हुई मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की है। कांग्रेस प्रवक्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार को मंदसौर में छह जून को किसानों पर फायरिंग के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ तत्काल आपराधिक मामला दर्ज करना चाहिए ताकि पीडितों को न्याय मिल सके । किसानों की मांगों के समर्थन में 72 घंटे का सत्याग्रह करने के बाद मध्यप्रदेश से लौटे श्री सिंधिया ने आन्दोलन से जुडे लोगों को जेलों से रिहा करने की भी मांग की । कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि पार्टी ने सत्याग्रह के दौरान किसानों के साथ मिलकर एक मांग पत्र तैयार किया है और उसी के आधार पर वह इस मुद्दे पर आगे भी अभियान जारी रखेगी ।
 
विधायक को शपथ पत्र सौंप भूमिगत हुआ पार्षद
समालखा में नगर पालिका के चेयरमैन अशोक कुच्छल की कुर्सी पर साल भर होते ही संकट के बादल मंडरा गए है। नपा के सत्रह में से चौदह पार्षदों ने हलका के विधायक रविंद्र मच्छरौली के दरबार में पहुंचकर चेयरमैन के प्रति नाराजगी जाहिर करने के बाद उनको बदलने के नाम पर शपथ पत्र थमा दिए है।
 
सामाजिक स्तर ऊंचा उठाने हेतु योजना शुरू : अतिरिक्त उपायुक्त
पलवलत्न अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने बताया कि मत्सय विभाग द्वारा जिला में अनुसूचित जाति वर्ग के परिवारों के कल्याणार्थ व सामाजिक स्तर ऊंचा उठाने हेतु योजना श्ुारू की गई है।
 
चारों सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों की फीस निर्धारित
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राज्य के चारों इंजीनियरिंग कॉलेजों की फीस निर्धारित कर दी है। तकनीकी शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सिरसा स्थित चौधरी देवी लाल राज्य इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, झज्जर जिले के सिलानी स्थित चौधरी रणबीर सिंह इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, रेवाड़ी के जैनाबाद स्थित राव बीरेन्द्र सिंह इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान और करनाल के नीलोखेड़ी स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिये 40,000 रुपये प्रति वर्ष प्रति विद्यार्थी फीस निर्धारित की गई है जिसके तहत विद्यार्थियों को 30,000 रुपये वार्षिक ट्यूशन फीस, तीन हजार रुपये स्टूडेंट फंड तथा 500-500 रुपये सेमिनार और विद्यार्थी सहायता कोष तथा जमानत राशि, 2500 रुपये प्रयोगशाला विकास, इंटरनेट, ह्रश्वलेसमैंट, काउंसलिंग एवं प्रशिक्षण आदि के लिए, 1000 रुपये (विश्वविद्यालय अनुसार) परीक्षा फीस के लिए और 2,000 रुपये खेल या युवा कल्याण पत्रिका, मेडिकल या एनएसएस के लिए अदा करने होंगे।
 
मोहम्मद शाईन को अतिरिक्त प्रभार
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लि. के प्रबंध निदेशक तथा आपूर्ति एवं निपटान विभागों के निदेशक मोहम्मद शाइन को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा सुकृति लिखी की प्रशिक्षणावधि के दौरान हैफेड के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। एक अधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी।
 
चालू शैक्षणिक वर्ष में आयुष विभाग के चिकित्सकीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि चालू शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के दौरान प्रदेश में आयुष विभाग के चिकित्सकीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के माध्यम से किया जाएगा। यह परीक्षा सभी निजी व सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु होगी।
 
महासंपर्क अभियान के बाद पुन: मंडल, बूथ स्तर पर उतरेगी भाजपा
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी अल्पकालिक विस्तारक योजना के तहत प्रदेश में एक पखवाडे तक चलाए गए महासपंर्क अभियान के बाद पुन: भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने कमर कस ली है। अंतराष्ट्रीय योग दिवस से 26 जून तक तीन आयोजनों के साथ भाजपा पदाधिकारी मंडल और बूथ स्तर पर पहुचेंगे तथा आमजन को जागरूक करेंगे।
 
नौ सौ मीटर एरिया में उपलब्ध कराई जा रही हैं सभी सुविधाए
विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि आयुद्ध डिपो के नौ सौ मीटर एरिया में बसी कालोनियों के निवासियों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के अधिकांश इलाके में चौबीस घंटे पानी आपूर्ति की जा रही है जिसकी यहां के निवासियों ने भी कल्पना नहीं की थी। इसी के साथ मुख्य रास्तों पर पक्की सडक़ें व गलियों को भी पक्का कराया गया है। यहां के निवासियों को बिजली आपूर्ति की भी बेहतर सुविधा दी जा रही है। कुछ आरडब्लूए को जनसुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री ने अपने एच्छिक कोष से फंड भी उपलब्ध कराया है।
 
सभी वर्गों का किया विकास : कृष्णपाल गुर्जर
पलवल। स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम, पलवल में आज सबका साथ-सबका विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री गुर्जर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली 50 महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए।
 
दलितों की मांग को लेकर पंजाब विधानसभा का घेराव
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का अनुसूचित जाति मोर्चा दलितों की मांग को लेकर 19 जून को पंजाब विधानसभा का घेराव करेगा। भाजपा कार्यालय अमृतसर में जिला एससी मोर्चा महासचिव प्रदीप गब्बर की अध्यक्षता में आज हई बैठक में प्रदेश महामंत्री केवल गिल ने कहा कि पंजाब में दलितों पर बढ़ते अत्याचार पर रोक लगवाने और चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह द्वारा दलितों से किए वायदों को पूरा करने की मांग को लेकर मोर्चा 19 जून को पंजाब विधानसभा का घेराव करेगा। श्री गिल ने कहा"पंजाब में जब से कैह्रश्वटन ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली है,तब से दलितों पर हिंसात्मक घटनाएं बढ़ गई हैं।
 
केंद्र सरकार से बातचीत की जाएगी : स. चरनजीत सिंह चन्नी
पंजाब सरकार द्वारा तकनीकी षिक्षा संस्थानों के विद्यार्थीयों का वार्षिक सत्र अगस्त से जुलाई होने के कारण प्रत्येक वर्ष अनेक विद्यार्थी उच्च षिक्षा के लिये तकनीकी षिक्षा संस्थानों के डिह्रश्वलोमा कोर्सो में प्रवेष लेने से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या का हल करने के लिये पंजाब सरकार द्वारा केंद्र सरकार से बातचीत की जायेगी कि आई टी आईज का वार्षिक सत्र जून से मई किया जा सके।
 
प्रधानमंत्री की मंशा हर युवा को कुशल बनाना है : कविता
हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा हर युवा को कुशल बनाना है, क्योंकि युवाओं का कौशल विकास होगा, तभी युवा भारत का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद देश के युवाओं को ऐसा माहौल देना है, जिसमें वह देश व समाज की तरक्की का मार्ग प्रशस्त कर सकें।