राष्ट्रीय

प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. सुषमा सिंह को राज्यपाल ने किया सम्मानित
नई दिल्लीत्न आकाशवाणी चेन्नई द्वारा राष्ट्रीय एकता एवं भाषाई सदभाव के लिए आयोजित राष्ट्रीय सर्वभाषा कवि सम्मेलन का शुभारंभ चेन्नई के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने में दिल्ली की प्रसिद्ध साहित्यकार,लेखक, कवयित्री डॉ. सुषमा सिंह को उल्लेखनीय साहित्यिक सेवाओ के लिए सम्मानित किया।
 
आज अरविन्द केजरीवाल करेंगे खरखौदा गौशाला का दौरा
खरखौदा शनिवार को आम आदमी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने खरखौदा में कार्यकताओं के साथ मीटिंग ली व अरविन्द केजरीवाल जी के दौरे की तैयरियों की समीक्षा बैठक की। जयहिन्द ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में गौमाता के जो बुरे हाल है उसे देख कर लग रहा है कि खट्टर सरकार गाय का कितना सम्मान करती है । गाय को सिर्फ वोटों की राजनीती के लिए इस्तेमाल किया है और कुछ नही है । हरियाणा में 4 लाख गाय है और एक गाय के लिए खट्टर सरकार 40 पैसे खर्च कर रही है। सरकार बताये की क्या 40 पैसे में किसी गाय को पेट भर सकता है ? जयहिन्द ने कहा कि प्रदेश में स्कूल- अस्पतालों की खस्ता हालत का आइना दिखा कर अब अरविन्द केजरीवाल हरियाणा में गायों की दुर्दशा व हकीकत जनता को दिखा कर खट्टर सरकार की असलियत सामने लेकर आयेंगे। जिस तरह से खट्टर सरकार ने गौ-माता के नाम पर वोट हरियाणा की जनता लिए थे उसकी असलियत अरविन्द केजरीवाल जी उजागर करेंगे। भाजपा ने गाय को माता नही सिर्फ वोट के लिए किया इस्तेमाल।
 
जागरूकता कार्यक्रम : सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि आमंत्रित
करनाल मतदाता सूचियों के कार्य के पर्यवेक्षक-सहमण् डल आयुक्त विनीत गर्ग और जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले जागरूकता कार्यक्रम में शहर की सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है।
 
कुष्ट रोग, मुकबधिर, विकलांग व्यक्तियों को मतदान के लिए मिलेगी सुविधा कॉलोनी में ही मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा : गौरव कुमार
पानीपत लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारत चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए लघु सचिवालय के प्रथम तल सभागार में प्रदेश स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में प्रदेश के अतिरिक्त उपायुक्तों ने भाग लिया और स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर स्वीप-एचसीएस गौरव कुमार ने प्रोजैक्टर के माध्यम से यह प्रशिक्षण दिया ताकि मतदान को सरल और सुगम बनाकर अधिक से अधिक मतदान करना सुनिश्चित किया जा सके।
 
स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने आगे आएं लोग : सुभाष चन्द्र
नीलोखेड़ी/करनालत्नस्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने लोगों को स्वच्छता का महत्व बताने के लिए शनिवार को जिले के सीकरी, बरथल, संधीर, नीलोखेड़ी सहित करीब आधा दर्जन गांवों का दौरा किया। ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता बदलती जीवनशैली ने हमे स्वच्छता से दूर कर दिया है, पैसे कमाने और आर्थिक प्रतिस्पर्धा के चलते लोग जीवन मूल्यों को भूलते जा रहे हैं।
 
पायल बनी एलुमनाई एसोसिएशन की प्रेसिडेंट
समालखा पाईट कॉलेज में एक साथ तीन तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से पाईट कॉलेज की एलुम्नाई एसोसिएशन के सभी पदों का चुनाव आम सभा में किया गया। अपने वोटो का अधिकार इस्तेमाल करते हुए एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने सभी पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार को वोट दिया।
 
गुर्जर समाज का एकजुट होना आवश्यक : सुनीताराज आर्य
समालखात्न मेरठ में पथिक सेना के तत्वाधान में होने वाली गुर्जर अधिकार रैली को लेकर महिला कांग्रेस की प्रदेश महासचिव एडवोकेट सुनीता राज आर्य ने जनसम्पर्क कर गुर्जर समाज के लोगों को रैली में जाने का निमंत्रण किया। एडवोकेट सुनीता राज आर्य ने बताया कि गुर्जर समाज के राजनीतिक एवं सामाजिक दशा तय करने के लिए गुर्जर रैली रविवार के आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश पर जब-जब संकट आया तो गुर्जर समाज हमेशा ही आगे रहा। लेकिन गुर्जर समाज आज भी सत्ता व राष्ट्र की मुख्यधारा से दूर है। इसलिए गुर्जर समाज का एकजुट होना आवश्यक है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इस रैली में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर गुर्जर समाज के हाथ मजबूत करें करते हुए एकता का परिचय दें। हमें एकजुट होकर संघर्ष करना होगा।
 
सवर्ण आरक्षण को राष्ट्रपति ने भी दिखाई हरी झंडी
चंडीगढ़ आर्थिक तौर पर पिछड़े सवर्णों को दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने वाले विधेयक पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब ये विधेयक कानून बन गया है। इससे पहले, लोकसभा के बाद राज्यसभा ने भी गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाले संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी थी।
 
उत्तर प्रदेश : सपा-बसपा ने किया गठबंधन का ऐलान
लखनऊ/नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में अभी समय है, लेकिन देश की राजनीति इस आम चुनाव से पहले गर्म हो चुकी है। बसपा प्रमुख मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है।
 
भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन के समापन सत्र में बोले पीएम मोदी विपक्षी ‘मजबूर सरकार’ चाहते हैं, पर देश चाहता है ‘मजबूत सरकार’ बने
नई दिल्ली भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन के समापन सत्र में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने भाजपा के खिलाफ बन रहे विपक्ष के महागठबंधन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिन पार्टियों का जन्म कांग्रेस विरोध से हुआ, वही पार्टियां आज एकजुट हो रहीं हैं।
 
कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने किया डायरेक्टरी का विमोचन
गुरुग्राम उद्योग एसोसिएशन ने उद्दोग विहार स्थित अपने कार्यालय में डायरेक्टरी का विमोचन पूर्व मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव द्वारा करवाया। इस मौके पर कैह्रश्वटन अजय सिंह ने बताया कि इस डायरेक्टररी में उद्दोग जगत से जुड़ी हुई बहुत सी जानकारी लोगों को मिल सकेगीं। उद्दोग जगत के फोन नम्बर, किस बिल्डिंग में क्या काम हो रहा है और उद्दोग जगत से जुड़े लोगों की जानकारी भी इस डायरेक्टरी से ले सकते हैं। इस प्रकार यह बहुत ही लाभदायिक है। यादव ने कहा कि उद्दोग एसोसिएश की तरफ से यह 19वां स्ंस्करण है। पहली बार इस डायरेक्टरी का विमोचन सन 2000 में किया गया था और तभी से हर वर्ष डायरेक्टरी निकाली जाती है। मैं इसके लिए गुडग़ांव उद्दोग एसोसिएशन को बधाई देता हूं और आशा करता हंू आगे भी ये इसी तरह कार्य करते रहें। इस मौके पर गुडग़ांव उद्दोग एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण यादव, दिनेश यादव उपाध्यक्ष, महासचिव राजीव मेहरा, ज्वाईंट सचिव, आईएमए के प्रदेश सचिव डा. अनिल हंस, उद्दोग विहार ओद्दोगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अनीमेश सेक्सेना, ए पी जैन, के के कपूर, संजय केरिया, ओबीसी सैल के जिलाध्यक्ष लाल सिंह यादव, पूर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष सत्येंद्र इत्यादि मौजूद रहे।
 
आरक्षण के साथ नौकरियां भी दे सरकार तभी फायदा : वशिष्ठ गोयल
गुरुग्राम नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल ने केंद्रीय सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को दिये गए आरक्षण का जहाँ स्वागत किया वही ये सवाल भी उठाया कि इस चुनावी वायदे का लोगों को फायदा तभी होगा कि जब नौकरियों के अवसर भी होंगें।
 
युवाओं के भविष्य में रंग भरने के लिए साझेदारी की
फरीदाबाद अग्रणी ग्लोबल पेंट्स एवं कोटिंग्स कंपनी और भारत में डुलक्स पेंट्स के निर्माता, अक्ज़ोनोबल ने आज भारत में एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य अक्ज़ोनोबल के ‘लेट्स कलर’ प्रोग्राम के द्वरा एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के सहयोग के द्वारा युवाओं की जिंदगी में सुधार लाना है। यह प्रोग्राम अक्ज़ोनोबल के फ्लैगशिप डुलक्स ब्रांड के तहत संचालित होगा।
 
अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा करनाल का ड्राईविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान
करनाल हरियाणा परिवहन निगम के अतिरिक्त प्रधान सचिव धनपत सिंह ने कहा कि करनाल में ड्राईविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इस संस्थान में वह सुविधाएं होंगी जो सिंगापुर के ड्राईविंग प्रशिक्षण संस्थान में भी नहीं है।
 
अमित पवार बने प्रदेश कांग्रेस कमेटी पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पर्यावरण प्रकोष्ठ) के प्रदेश चेयरमेन सुजीत शर्मा ने प्रदेश कांग्रेस पर्यावरण प्रकोष्ठ सगंठन का विस्तार करते हुए पिछले काफी समय से कांग्रेस पार्टी सगठन में पूरी सक्रियता व लग्न से कार्य कर रहे अमित पवार की संगठन के प्रति कार्यशैली व निष्ठा को ध्यान में रखते हुये कांग्रेस हाईकमान की सस्ंतुति के बाद आज संगठन को ओर अधिक मजबूती प्रदान करने हेतू अमित पवार को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पर्यावरण प्रकोष्ठ) का प्रदेश महासचिव नियुक्त करने की घोषणा की.इससे पहले अमित पवार पानीपत जिला युवा कांग्रेस में महासचिव व उपाध्यक्ष पद पर कार्य कांग्रेस संगठन के लिए दिन रात मेहनत कर पार्टी को मजबूती प्रदान करते आ रहे है।
 
अधिकारी पार्षदों का करें सम्मान : मेयर अवनीत कौर
पानीपत नगर निगम हाउस की पहली बैठक शुक्रवार को निगम कार्यालय में मेयर अवनीत कौर की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पार्षदों सहित निगम कमीश्नर डा. प्रियंका सोनी, ईओ अरूण भार्गव सहित सभी अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अलावा निगम कार्यों से संबंधित दूसरे विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
 
युवाओं का भविष्य... सोशल कनेक्टिविटी के लिए नया ह्रश्वलेटफॉर्म
हमारे संविधान का नारा है, ‘जनता के लिए, जनता द्वारा, जनता का’। हमारे संविधान से प्रेरणा लेते हुए आज ‘यंग आर्मी’ का लॉन्च हुआ। यह उन युवाओं के लिए है, जो समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यंग आर्मी का नारा है, ‘युवाओं के लिए, युवाओं द्वारा और युवाओं का’ सदस्यों को अपने बहुमूल्य अनुभव बताने के लिए टाना के प्रेसिडेंट सतीष वेमाना इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।
 
नगर कीर्तन से किया निहाल साथ ही गतका पार्टी ने दिखाए करतब
समालखा दसवें गुरू श्री गोबिंद सिंह जी का 353वां प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मॉडल टाउन स्थित गुरूद्वारा नानक दरबार साहिब द्वारा भव्य नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। नगर कीर्तन पुराने बस अड्डे से होता हुआ अनाज मंडी, काठ मंडी, रेलवे रोड, चुलकाना रोड, ब्लूजे रोड, समालखा गांव से होते हुए गुरूद्वारा साहिब में पहुंचा।
 
सीएम अमरिन्दर सिंह ने जिला परिषद और ब्लॉक समिति के सदस्यों को भी दिलाई कसम पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के पंचों और सरपंचों को पद और गोपनीयता की शपथ
पटियाला पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने आज पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के जिलों के नये चुने पंचों, सरपंचों, जि़ला परिषद और ब्लाक समिती के सदस्यों को पद और नशा रोकथाम अफसर (डैपो) के तौर पर शपथदिलाई और अपने-अपने गांवों को नशा मुक्त बनाने के साथ-साथ अपने इलाके के समूचे विकास को यकीनी बनाने का न्योता दिया।
 
राम मंदिर बनाने में रोड़ा अटक रही कांग्रेस
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कांग्रेस पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि 2019 का चुनाव एक तरह का वैचारिक युद्ध है।