healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

स्वास्थ्य

पोषक तत्व पूरक कार्यक्रम 15 को
पोषक तत्व पूरक कार्यक्रम तथा कृमि मुक्ति दिवस के अभियान की तैयारियों को लेकर नागरिक अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने एक बैठक ली। सिविल सर्जन द्वारा उक्त अभियान के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी को 06 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए, आयरन, फॅालिक एसिड, एल्बेंडाजोल दवा पिलाई जाएगी।
 
ओम् शान्ति रिट्रीट सेन्टर में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
ब्रह्माकुमारीज़ के ओम् शान्ति रिट्रीट सेन्टर द्वारा ग्राम नानुकला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ३०० लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जाँच कराई। लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच के साथ-साथ दवाईयां भी वितरित की गई।
 
कुष्ठ रोग निवारण जागरुकता अभियान का दिया सन्देश
राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा में आज उपप्रार्चाय बी के गर्ग की अघ्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना - एन एस एस यूनिट, सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड व जूनियर रैडक्रास ने जिला स्वास्थय विभाग के सहयोग से कुष्ठ रोग निवारण जागरुकता अभियान चलाया।
 
बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य मिले
उपमंडल अधिकारी (ना०) निशांत यादव ने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 15 फरवरी को नेशनल डिवार्मिंग- डे मनाया जाएगा। इस दिन जिला के 04 लाख 75 हजार से ज्यादा बच्चों व युवाओं को पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए एलबेन्डाजोल की खुराख दी जाएगी। इनमें 01 लाख 66 हजार बच्चें 05 वर्ष से कम आयु के हैं।
 
पटेल नगर में इस वर्ष का तीसरा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर
महावीर इंटरनेशनल संस्था ने पटेल नगर में स्थित शिव मंदिर, गली न बर 13 में आयोजित कैंप के दौरान 385 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 360 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 95 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए। आंखों की जांच में 02 मरीजों को मोतियाबिंद की बीमारी पाई गई।
 
कंपनी में गैस रिसाव, 10 कामगार प्रभावित
वलसाड त्न गुजरात के वलसाडा जिले के वापी औद्योगिक क्षेत्र की एक रासायनिक उत्पाद निर्माता कंपनी में गैस लीकेज के कारण इसके कम से कम 10 कामगारों को आज अस्पताल में भर्ती कराना पडा। पुलिस ने बताया कि वापी जीआईडीसी के फेज चार स्थित सीएस स्पेशियालिटी कंपनी में कल रात ही गैस का रिसाव हुआ था और इसके कुछ कामगार प्रभावित हुए थे पर वे प्राथमिक उपचार के बाद घर आ गये थे।आज सुबह जब उनके आंखों में जलन और गले में तकलीफ में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया।इनमें से छह को छुट्टी दे दी गयी है जबकि चार अब भी अस्पताल में भर्ती हैं।मामले की विस्तृत पडताल की जा रही है।
 
रक्त की कमी दूर करने वाला गेहूं विकसित
नई दिल्ली भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने लोगों में रक्त की कमी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए गेहूं की एक नयी किस्म तथा संतृह्रश्वत वसा के सेवन से हृदय पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव को कम करने के लिए सरसों की एक नयी किस्म विकसित की है।
 
34 करोड बच्चों को दी जाएगी कृमि नाशक दवा
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित तीसरे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर कल देश भर में 34 करोड़ बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा दी जाएगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव सी के मिश्रा ने आज यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
 
कीडों या कृमियों से मुक्ति के लिए एल्बेंडाजोल दवा
पलवलत्न पेट में कीडों या कृमियों से मुक्ति के लिए 15 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अंतर्गत सभी सरकारी विद्यालयों, सभी निजी विद्यालयों व सभी आंगनवाडी केन्द्रों में 01 वर्ष से 19 वर्ष आयु तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल (कृमि नियंत्रण) दवा दी जाएगी।
 
रक्त संबंधियों की नि:शुल्क थैलेसीमिया जांच होगी : विज
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की सभी गर्भवती महिलाओं तथा पीडि़त मरीजों के रक्त संबंधियों की नि:शुल्क थैलेसीमिया जांच करवाई जाएगी ताकि पीडि़त मरीजों में इस बीमारी के कुप्रभावों को कम किया जा सके। श्री विज ने बताया कि इसके लिए राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत करीब 2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
 
ब्लड बैंकों में रक्तदान देने वाले होंगे सम्मानित
जिला प्रशासन और रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा उन सामाजिक संगठनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा, जो किसी जरूरतमंद व्यक्तियों का जीवन बचाने के लिए विभिन्न ब्लड बैंकों में अपना रक्तदान करते हैं और ह्रश्वलेटलेट्स उपलब्ध करवाते हैं। जिला उपायुक्त हरदीप सिंह के अनुसार प्रशासन द्वारा गांवों में रक्तदान शिविरों को बढ़ावा दिया जाएगा और युवाओं को रक्तदान के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी।
 
राजधानी में मौसम सुहावना,न्यूनतम तापमान 13़ 5 डिग्री
नई दिल्ली त्न राजधानी में आज सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 13़ 5 डिग्री रहने के कारण ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि कोहरे का प्रकोप अभी भी जारी है जिसके कारण ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहने का अनुमान है। कल सुबह इसी तरह का मौसम बने रहने तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना व्यक्त की गई है। कल का न्यूनतम तापमान 15़ 5 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 23़ 3 डिग्री था।
 
हड्डी के दर्द को हल्के में ना लें: डॉ. भरतिया
भारतीय कबडडी टीम के कप्तान अनूप यादव ने बड़े अस्पतालों से आहवान किया कि वे ग्रामीण क्षेत्र में निशुल्क कैंप लगाकर लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए। ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता की कमी है। अनूप यादव बादशाहपुर के स्पर्श असपताल में निशुल्क हडडी जांच शिविर के उदघाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उनके साथ अंर्तराष्ट्रीय पहलवान रामअवतार, अकलीमपुर के सरपंच आन्नद व ब्लाक समिति के पूर्व सदस्य जगजीत यादव भी मौजूद थे।
 
12 कीटनाशकों पर पूर्ण प्रतिबंध की सिफारिश
नई दिल्ली त्न मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर दुष्प्रभाव को देखते हुए विशेषज्ञों की एक समिति ने बारह कीटनाशकों के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है तथा 2020 तक छह अन्य कीटनाशकों को चरणबद्ध तरीके से हटाने को कहा है ।
 
समय रहते टल सकती हैं 50 फीसदी कैंसर पीडि़तों की मौत : डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि दुनिया में कैंसर से होने वाली मौतों में से 50 फीसदी को समय रहते जांच और इलाज से रोका जा सकता है। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आज संगठन की दक्षिणपूर्व एशिया श्रेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल ने कहा कि जागरूकता और समय रहते जांच तथा इलाज सें कैसर के 50 फीसदी मामलों को कम किया जा सकता है।
 
धूप ना लेने के कारण हड्डिया कमजोर होती जा रही है
डॉ. अंकित भरतिया ने कहा कि आज धूप ना लेने के कारण हड्डिया कमजोर होती जा रही है। हडडी की मजबूती के लिए केवल विटामिन-डी ही कारगार होती है। विटामिनडी केवल धूप सेंकने से आ सकती है।
 
प्रदेश में प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा मिलेग
हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर को योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान स्थापित किया जाएगा।
 
मरीजों ने उठाया निशुल्क कैंप का लाभ
गुरूग्राम त्नआज चिराग हॉस्पिटल राजेंद्र पार्क की तरफ से प्रेम पार्क न्यू पालम विहार में निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का अयोजन किया गया। जिसमें 325 मरीजों के द्वारा इस निशुल्क कैंप का लाभ उठाया गया। इस कैंप में अनुभवी डाक्टरों की टीम के द्वारा मरीजों का इलाज किया गया और उनको निशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई। चिराग हॉस्पिटल के द्वारा आयोजित किए गए 111वें निशुल्क कैंप का शुभार भ करते हुए चिराग हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर श्याम लाल ने बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर ऐसे निशुल्क कैंपों का आयोजन किया जाता है। जिसमें जरूरतमंद लोगों को निशुल्क परामर्श व दवाईयां वितरित की जाती है। इस कैंप में शुगर, इच, यूरिन, ईसीजी, आदि का फ्री चौकअप किए गए। इस कैंप में डॉक्टर उमेश, डॉक्टर पूनम झा, डॉक्टर अजय के अलावा प्रियंका, मीणा, प्रवीण, कृष्ण, सुनील और समाज सेविका कोमल भटनागर का विशेष सहयोग रहा।
 
हेल्थकेयर प्रदर्शनी एवं मेडिकल कॉन्ग्रेस
नई दिल्लीत्न मध्यपूर्व की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्रदर्शनी एवं मेडिकल कॉन्ग्रेस का आयोजन दुबई में किया जा रहा है, जिसमें सौ से ज़्यादा भारतीय कंपनियां हिस्सा लेंगी। फार्मास्युटिकल्स एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउन्सिल (फार्मेक्सिल) और म्म्च्ब् इण्डिया- इण्डिया ब्राण्ड इक्विटी फाउन्डेशन के साथ चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में भारत की क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। गौरतलब है कि अरब हेल्थ 2017 में भारत की भागीदारी के लिए ब्रांडिंग पार्टनर है। उम्मीद की जा रही है कि दुबई इंटरनेशनल कन्वेंशन एण्ड एक्ज़हीबिशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में 160 देशों से एक लाख से ज़्यादा पेशेवर हिस्सा लेंगे।
 
जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी
नई दिल्लीत्नरक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। गृह मंत्रालय के अनुसार डीआरडीओ की हिम अध्ययन प्रयोगशाला (एसएएसई) ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हिमस्खलन हो सकता है। प्रयोगशाला ने कहा है कि आज शाम पांच बजे से कल शाम पांच बजे तक इन हिस्सों में हिमस्खलन होने की आशंका है। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में पिछले दिनों में कई बार भीषण बर्फबारी और हिमस्खलन हुआ है। हिमस्खलन और हिमपात के कारण 20 जवानों के शहीद होने के साथ साथ एक ही परिवार के पांच सदस्य मारे जा चुके हैं।