स्वास्थ्य

ग्रीन गुरुग्राम के लिए पौधागिरी अभियान में सहयोग दें: उपायुक्त
गुरुग्राम जिला में चल रहे पौधागिरी अभियान को लेकर आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला के निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उन्हें गुरुग्राम को च्ग्रीन गुरुग्रामज् बनाने के लिए पौधारोपण करवाने का आहवान किया।
 
पीडि़त बच्चों ने दिया कैंसर से बचने का संदेश
नई दिल्ली 1.3 अरब से अधिक आबादी वाले देश में, कैंसर के हर साल कई नए मामले सामने आते हैं। धीरे- धीरे कैंसर से पीडि़त लोगों के आंकड़ों में माताओं और बच्चों की संख्याएं बढ़ती ही जा रही है। माताओं और बच्चों में कैंसर जैसे गंभीर रोग के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उत्तर भारत के एक अग्रणी हेल्थकेयर नेटवर्क मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पटपडग़ंज ने आज दिल्ली में ‘तरंग’ नामक बेहतरीन पहल का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन कार्तियायानी सामाजिक सांस्कृतिक परिसर, मयूर विहार में किया गया था।
 
तीन दिन से फैली राख के कारण लग रहा है जाम
बादशाहपुर सोहना रोड पर वाटिका चौक पर तीन दिन पहले राख से भरा ट्रक खाली करने से चौक पर बुरा हाल है। बरसात होने के बाद इसमें बुरी तरह से कीचड़ मच गई है। इसकी वजह से पूरे सोहना रोड पर जाम लग रहा है। प्रशासन इस कदर लापरवाह है कि कांवड़ लेकर आने वाले भक्त भी इसी में ही निकलकर गए। पर कोई इस तरफ ध्यान नही दे रहा है। जाम की वजह से लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
 
कूड़ा उठान की समस्या के चलते स्थानीय निवासी खासे परेशान
गुरुग्रामत्नडीएलएफ फेज एक, सेक्टर 27 व 28 में कूड़ा उठान की समस्या के चलते स्थानीय निवासी खासे परेशान है। जब से इकोग्रीन कंपनी ने कूड़ा उठाने का काम शुरू किया है, लोग पूरी तरह से तंग है। 3-3 दिन तक कूड़ा उठाने वाला लोगों के दरवाजे पर नहीं आता।
 
आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन का शुभारंभ जल्द
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के पात्र लाभपात्रों को कैशलैस और पेपरलैस स्वास्थ्य उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए 15 अगस्त, 2018 को आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन का शुभारंभ करने का निर्णय लिया है।
 
कैंसर से रहें सावधान
देश भर में 27 फीसदी महिलाएं कैंसर से पीडि़त हैं, जिसमें स्तन कैंसर सबसे आम है। कैंसर से पीडि़त इन रोगियों में से लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं को कीमोथेरेपी दी जाती है पर उनमें से कई को लाभ नहीं मिला। वहीं एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार स्तन कैंसर से पीडि़त जिन महिलाओं को कीमोथेरेपी देने की सिफारिश की जाती है उनमें से 50 से 60 प्रतिशत महिलाओं को कीमोथेरेपी की आवश्यकता नहीं है और उन्हें हार्मोनल थेरेपी के जरिये ही ठीक किया जा सकता है जो कि एक टैबलेट मात्र है।
 
लघु सचिवालय परिसर में उपायुक्त ने किया पौधा रोपण
पानीपतत्नउपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मंगलवार को लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण किया और इस कार्य के लिए राजाखेड़ी स्थित राजकीय स्कूल के जेबीटी अध्यापक बोधराज की प्रशंसा भी की, जिन्होंने पौधारोपण अभियान को आगे बढाने के लिए लोगों को जागरूक करने का भरसक प्रयास किया है और हस्ताक्षर 12 हजार अभियान चलाया।
 
पौधागिरी अभियान : निशुल्क वितरित किए 50 लाख पौधे
पंचकूला हरियाणा की खटटर सरकार ने प्रदेश में पौधागिरी अभियान के तहत स्कूलों व एनजीओ के माध्यम से 50 लाख पौधे निशुल्क वितरित किए है। पौधागिरी अभियान की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने गत दिनों गुरुग्राम से की थी।
 
बाल उद्यान कार्यालय में चलाया गया पौधारोपण अभियान
गुरुग्रामत्न महिला एवं बाल विकास विभाग गुरुग्राम द्वारा आज बाल उद्यान कार्यालय में पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत आज आंगनवाड़ी वर्करों ने पौधारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।
 
मील का पत्थर साबित होगा श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि विश्व में अपनी तरह का पहला श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र लोगों को वैकल्पिक चिकित्सा एवं शिक्षा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा, जिससे रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
 
दूध की गुणवत्ता के लिए पशु चिकित्सक ले सकेंगे सैंपल
चंडीगढ़ हरियाणा में दूध की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशु चिकित्सकों को भी दूध का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजने का अधिकार देने के अनुरोध को स्वीकार किया है।
 
रामदेव ने पढ़ाया योग का पाठ ज्ञानानंद बनाएंगे संस्कारवान
चंडीगढ़ हरियाणा की वर्तमान भाजपा सरकार योग गुरू रामदेव के प्रयासों से प्रदेश के कितने लोगों को योग की आदत डालने में कामयाब हो सकी है यह तो पता नहीं लेकिन अब सरकार ने प्रदेश के जनप्रतिनिधियों को संस्कारवान बनाने का बीड़ा उठा लिया है।
 
डॉक्टर प्रताप सी रेड्डी लॉयस हूयूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित
नई दिल्लीत्नअपोलो हॉस्पिटल के संस्थापक डॉक्टर प्रताप सी रेड्डी की आज एक कार्यक्रम में लॉयस हूयूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान विश्व स्तर की स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुविधाओं को लाखों लोगों तक पहुंचाने और इन्हें किफायती बनाने के लिए प्रदान किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उन्हें इस अवार्ड से सम्मनित किया। उल्लेखनीय है कि पद्म भूषण विभूषण से भी सम्मनित किया गया है। श्री रे्डडी ने इस अवसर पर कहा कि मेरी उन कोशिशों को और उन कदमों को मान्यता देने जैसा है जो मैं देश के सभी लोगों के लिए गुणवतापपूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने की दिशा में उठाए हैं। हमारा नजरिया यही है कि कि स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से देश पूरी दुनिया में पहचाया जाए। मैं इस पुरस्कार के लिए लॉयस क्लब इंटरनेशनल का शुक्रिया अदा करता हूं। उम्मीद है कि यह मान्यता दूसरों को भी मानवीय कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी। अपोलो और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा किए गए काम से भारतीय स्वास्थ्य देशभाल को मजबूती मिली है। इस अवसर पर लॉयस अपोलो है्ल्थकेयर पार्टनरशिप को लॉच किया गया।
 
मुख्यमंत्री ने किया सबसे बड़ा एंटी ड्रग अभियान लॉन्च
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने आज संयुक्त कार्य समिति (जेएसी) द्वारा आयोजित होटल समारोह में विश्व ताज, सेक -17 चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में विश्व का सबसे बड़ा एंटी ड्रग अभियान शुरू किया। श्री। ब्रह्म मोहिंद्रा, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री; एस साधु सिंह धर्मशाला, एससी और बीसी के कल्याण मंत्री; श राणा सोढ़ी, खेल और युवा मामलों के मंत्री श्रीमती आशा कुमारी, कांग्रेस प्रभारी इत्यादि इस अवसर पर सम्मान के अतिथि थे। श्री। जेएसी के चेयरमैन अश्वनी सेखारी ने समारोह की अध्यक्षता की जबकि डॉ अंशु कटारिया, प्रवक्ता जेएसी और बी।
 
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आईएमए धिक्कार दिवस
आईएमए के ‘‘कॉल फोर एक्षन‘‘ के आह्वान पर आज देश भर के डॉक्टरों ने अपनी एकता का परिचय देते हुए इस आह्वान को षत प्रतिशत सफल बनाया। डाक्टरों के इस आह्वान पर देष भर में इमरजेंसी चिकित्सा सेवाओं को छोडक़र बाकी सभी चिकित्सा सेवाएं (गैर आपाकालीन सेवाएं) बंद रखी जिसके कारण देष के लगभग सभी प्रमुख राज्यों में विशेष रूप से टियर 2, 3, 4 शहरों और कस्बों में गैर-आपातकालीन रही जिसके कारण मरीजों की चिकित्सा सेवा प्रभावित हुई।
 
रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव ने किया नि:शुल्क शिविर
गुरुग्राम रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांव साऊथ सिटी ने सेक्टर-14 आर डब्ल्यू के सहयोग से सेक्टर-14 के कम्यूनिटी सेंटर में मैमोग्राफी (स्तन कैंसर) के कैम्प का नि:शुल्क शिविर आयोजन किया गया। जिसमें 45 महिलाओं का सम्पूर्ण चैकअप किया गया।कैम्प का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डा. पुष्पा सेठी के द्वारा किया गया।
 
अभियान: सभी 35 वार्डों में होगा पौधारोपण
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू किए जा रहे वृह्द पौधारोपण अभियान की शुरूआत रविवार 29 जुलाई को प्रात: 7 बजे सैक्टर-15 पार्ट-1 स्थित झाड़सा बांध से की जाएगी। अभियान का शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह बांध पर पौधारोपण करके करेंगे।
 
सोनीपत को हरा-भरा बनाने के लिए 3 लाख 84 हजार पौधे लगाये जायेंगे : उपायुक्त विनय सिंह
सोनीपत पर्यावरण संरक्षण तथा सोनीपत को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से जिले में इस वर्ष 3 लाख 8 4 हजार पौधे लगाये जायेंगे। यह कहना है उपायुक्त विनय सिंह का। उन्होंने कहा कि इस बार स्कूली विद्यार्थियों को पौधारोपण अभियान के साथ विशेष रूप से जोड़ा जा रहा है, जिसके अंतर्गत 1 लाख 44 हजार विद्यार्थियों को पौधों का वितरण किया जाएगा।
 
गुरुग्राम के मेदांता-द मैडिसिटी को शो कॉज नोटिस जारी
गुरुग्राम पीसी-पीएनडीटी एक्ट के तहत जिला अप्रोप्रिएट अथोरिटी द्वारा गुरुग्राम के मेदांता-द मैडिसिटी को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। मेदांता पर आरोप है कि इस अस्पताल में इको कार्डियोलॉजी करने वाला चिकित्सक बिना रजिस्ट्रेशन के इको कार्डियोलॉजी मशीन का संचालन कर रहा है तथा उसकी रिपोर्ट भी दे रहा है। पीसी पीएनडीटी एक्ट प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए गठित जिला एडवाईजरी कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी गई।
 
एचआईवी पीडि़त दंपति को भर्ती न करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हाल ही में पीजीआईएमएस में एचआईवी पीडि़त दपति को भर्ती न करने पर उन्होंने जांच करने के आदेश दिए हैं और इस मामले में एक जांच टीम भेजी जाएगी, जो इस मामले का अध्ययन करेगी।