Breaking News

स्वास्थ्य

महिलाओं को किया गया चरम रोग से जागरूक
नई दिल्ली इंडियन वूमन्स डर्मटोलोगिक सोसाइटी (इंडिया) ने जिसमें प्रख्यात और साथ ही देश भर के नवोदित त्वचा विशेषज्ञ शामिल हैं, महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से, अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया शक्ति शालिनी नेहरू नगर मैं महिलाओं के आश्रय गृह में जाकर महिलाओं की चरम रोग संबंधित जागरूक किया। इंडियन वूमन्स डर्माटोलॉजिक सोसाइटी द्वारा 2018 में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में पहली बार डॉ पर्ल ई गिम्स की अध्यक्षता में वीमेन शेल्टर पहल की गई थी। डॉ. रश्मि सरकार ने भारतीय महिलाओं के लिए एक ऐसी ही परियोजना की कल्पना की और इस पहल को वास्तव में वैश्विक बनाया। आश्रय स्थल पर महिलाओं को त्वचा की देखभाल और दैनिक जीवन में स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य संबंधी टिह्रश्वस दिए गए। उन्हें स्टेरॉयड के तर्कहीन उपयोग, काउंटर ड्रग्स के हानिकारक प्रभावों और निष्पक्षता क्रीम और मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में समझाया गया। उन्हें पौष्टिक आहार के लिए आवश्यक पोषण और खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया। उन्हें इस ज्ञान को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के साथसाथ समाज में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्हें आवश्यक त्वचा देखभाल उत्पादों से युक्त एक अच्छा बैग भी प्रदान किया गया था।
 
इलेक्ट्रोपैथी असाध्य रोगों के लिए कारगर चिकित्सा पद्धति : नरेंद्र कुमार
गुरुग्राम जिला गुरुग्राम हरियाणा में इलेक्ट्रोपैथी प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन हरियाणा और आयुष्मान मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रोपैथी गुरुग्राम द्वारा संयुक्त रूप से इलेक्ट्रोपैथी एजुकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें पूरे हरियाणा से इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। मुख्य वक्ता डॉ. हेमंत सेठिया रहे जिन्होंने राजस्थान में इस पद्धति को मान्यता दिलाने में अहम योगदान दिया।
 
वायु प्रदूषण से लडऩे को ले रहे सौर ऊर्जा का सहारा
गुरुग्राम ये कहानी है गुरुग्राम निवासी आदित्य अरोड़ा और उनके परिवार की, जिन्होंने वायु प्रदुषण से लडऩे की दिशा में एक कदम बढ़ाया और अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का फैसला किया। आदित्य अपने परिवार के साथ सेक्टर 10 में रहते हैं और उन्होंने इस महीने की शुरुआत में ही सोलर की तरफ स्विच करने का फैसला किया है। आइये जानते हैं आदित्य के परिवार के सोलर होने की पूरी कहानी....
 
न्यू इंडिया में फिट रहने के लिए बच्चे करें तैयारी : चौधरी वीरेंद्र सिंह
गुरुग्राम केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने बुधवार को गुरुग्राम के सेक्टर 103 द्वारका एक्सप्रेस स्थित आधुनिक सुविधाओं से लैस किंग्स स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन किया। इस स्कूल की स्थापना शांति देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की ओर से किया गया है। यह गुरुग्राम के उन आधुनिक प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है जहां बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रख कर आधारभूत सुविधाएं मुहैया विकसित की गई है। यहां बच्चों को शिक्षा के लिए अनुकूल माहौल मिलेगा जबकि सुयोग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की टीम उनकी प्राकृ तिक क्षमता को प्रोत्साहित करने को तत्पर रहेगी।
 
अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहतर डाइट और कसरत जरूरी है : एड्रियन
पानीपत शहर के मॉडल टाऊन स्थित प्रवीण नांदल फिटनेस जिम में बुधवार को हैल्थ व फिटने से संबंधित विषय पर एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें लंदन से आए अंतरराष्ट्रीय फिटनेस ट्रेनर व ब्रिटिश ओलंपिक संघ के मेंबर यूनाइटेड इंटरकॉन्टिनेंटल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन के वाइस प्रेसिडेंट एड्रियन ने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। एड्रियन ने कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान व स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं।
 
चार महीने से सीएचसी बीमार, स्वास्थ्य सुविधाएं लाचार
तरावड़ी का सामुदायिक स्वास्थय केंद्र चार महीनों से बीमार हैं। जिसके कारण स्वास्थ्य सुविधाएं भी लाचार हैं। बिना एस.एम.ओ. के एक तरफ जहां अस्पताल का कार्यभार पर प्रभाव पड़ रहा हैं, वहीं अस्पताल में एक भी चिकित्सक न होने के कारण भी हालात बिगड़े हुए हैं।
 
टीएवीआई की मदद से स्वस्थ जीवन जी सकते हैं
गुरुग्राम आंकड़े बताते हैं कि हार्ट फेल्योर या दिल की विफलता की शुरुआत के बाद, एओरटिक स्टेनोसिस वाले मरीज औसतन लगभग 2 साल ही जी पाते हैं। विकसित और विकासशील देशों में, रियूमेटिक फीवर जैसे कुछ कारकों के अलावा, एओरटिक अथवा महाधमनी वाल्व की उम्र में गिरावट इस स्थिति के लिए एक प्रमुख कारक है।
 
लांग ड्राइव और कंह्रश्वयूटर के आगे बैठने से कमजोर हो रही रीढ़ की हड्डी
पानीपत लंबी दूरी तक बगैर रूके गाड़ी चलाना और ज्यादा समय तक कंह्रश्वयूटर के आगे बैठने के कारण बीस से तीस वर्ष आयु वर्ग में हर पांचवा भारतीय रीढ़ की समस्याओं से ग्रस्त हो रहा है। जबकि एक दशक पहले यह समस्या केवल बुजुर्गों में देखी जाती थी।
 
होली के दौरान अपनी त्वचा को रंगों से कैसे बचाएं
चेज अरोमाथेरापी कॉस्मटिक्स एंड स्किन केयर इंस्टीट्यूट,नई दिल्ली ने अपने नारायणा विहार ब्रांच में एक शिविर का आयोजन किया जिसका मकसद लोगों को भिन्न रासायनिक रंगों के नुकसान से वाकिफ कराना था। भारत में होली त्यौहार के मौके पर होली मनाने के लिए आमतौर पर ऐसे ही रंग लगाए जाते हैं।
 
कार्यालयों में कोई तंबाकू और धूम्रपान करता है तो चालान करें
गुरग्राम जिला में तंबाकू व धूम्रपान को नियंत्रित करने संबंधित सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओपीटीए) 2003 के सख्ती से पालना करने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने की।
 
गुरुग्राम में रेडक्रॉस भवन में रक्तदान शिविर
गुरुग्राम जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा रेडक्रॉस भवन में मंगलवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ कृष्णा देवी उपायुक्त गुरुग्राम की माता तथा समाज सेवी द्वारा किया गया। इस अवसर पर कृष्णा देवी ने कहा कि रक्तदान महॉदान है। सभी युवाओं को इस पुण्य के कार्य में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए तथा समय-समय पर सामाजिक कार्यों में रूचि रखनी चाहिए तथा उन्होंने गौ रक्षा के क्षेत्र में कार्य करने की सलाह दी तथा उन्होंने इस अवसर पर अपने द्वारा किए गए सामाजिक कार्यो के बारे में उप-ि स्थत युवा वर्ग को जागरूक करने का प्रयास किया।
 
देश में कुपोषण की मार झेल रहे हैं 4.66 करोड़ नौनिहाल
नई दिल्ली देश में कुपोषण के कारण कमजोर बच्चों का अनुपात सन 2017-18 में करीब दो प्रतिशत कम होकर 34.70 प्रतिशत पर आ गया है। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि देश में इस समय 4.66 करोड़ बच्चे कुपोषण का शिकार हैं। हाल के दिनों में किए गए प्रयासों की वजह से कुपोषण की वजह से शारिरिक रूप से कमजोर होने वाले बच्चों की संख्या में तो गिरावट आई है, लेकिन स्थिति अब भी बहुत संतोषजनक नहीं है।
 
प्राणियों के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना जरूरी : सुमेध
पानीपत पानीपत साईकिल कलब के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कार्यालय में डी सी सुमेधा कटारिया को प्रदेश स्तरीय पिंकाथन दौड़ को सफल बनाने के लिए सम्मानित किया और पानीपत को और अधिक स्वच्छ व सुन्दर और प्रदूषण मुक्त शहर बनाने के लिए साईकिल कलब की और से भरपूर सहयोग देने का आश्वासन उपायुक्त को दिया।
 
आर्ट ऑफ लिविंग से बदलती है मानसिक सोच
चंडीगढ़ सेक्टर-26 पुलिस लाइन में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रवि शंकर यूटी पुलिस को तनाव से मुक्ति का पाठ पढ़ाने पहुंचे। यह स्पेशल सेशन मल्टी हॉल में शाम पांच बजे से सात बजे तक चला। इसमें यूटी पुलिस के कर्मियों को वर्क प्रेशर कम करने के साथसाथ लाइफ स्टाइल को बेहतर करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
 
यूएनओ रिपोर्ट बढ़ते उत्सर्जन से दुनिया में एक चौथाई लोगों की जान को खतरा
नैरोबी आज विश्व में ग्रीन हाउस गैस के बढ़ते उत्सर्जन से सूखा, बाढ़ और तूफान के खतरे के बीच समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। यही कारण है कि जलवायु परिवर्तन से अरबों लोगों के भविष्य को खतरा उत्पन्न हो गया है। दुनिया भर में समय से पहले और बीमारियों से जितनी मौत होती है, उसमें एक चौथाई मृत्यु मानवनिर्मित प्रदूषण और पर्यावरण को हुए नुकसान के कारण होती है। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक रिपोर्ट में यह कहा है।
 
पंजाब के 40 फीसदी लोगों को दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा
चंडीगढ़ दिल की बीमारियों और स्ट्रोक (मस्तिष्क आघात) से होने वाली मौतों की दर पजांब में लगातार बढ़ रही है। प्रत्येक पांच में से दो पंजाबी उच्च रक्तचाप (हाई बल्ड प्रैशर) का शिकार हैं। जिसे आमतौर पर मेडिकल भाषा में हाईपरटेंशन भी कहते हैं, जो कि र्डियोवस्कूलर बीमारियों के होने का प्रमुख कारण भी है। मोहाली आधारित सामाजिक संगठन जनरेशन सेवियर एसोसिएशन तथा दिशा फाउंडेशन द्वारा डाक्टरों, स्वास्थ विभाग के अधिकारियों, फूड एंव ड्रग विभाग के अधिकारियों, सिविल सोसायटी प्रतिनिधियों के लिए आयोजित संगोष्ठी में ट्रांस फैट की मात्रा कम करने तथा उसके निर्धारण करने की जरूरत पर बल दिया गया।
 
प्रभावित किडनी आमंत्रित करती है बीमारियों को
मानव शरीर का प्रत्येक अंग उपांग बेशकीमती हैं ,शरीर स्वास्थ्य बहुत बड़ी नियामत हैं .स्वस्थ्य शरीर से धरम,अर्थ काम, मोक्ष चार पुरुषार्थ प्राप्त कर सकते हैं .वर्तमान की आपाधापी में मानव कार्याधिकता के कारण अपने लिए समय नहीं निकल पाता और अनियमित दिनचर्या के कारण हम अनायास कई बीमारियां आमंत्रित कर लेते हैं .शरीर के मुख्य अंग लिवर हृदय ,किडनी हैं और के प्रभावित होने से हम अनेकों जटिल और असाधय बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं ,कभी कभी इलाज़ न मिलने पर भी बीमारी लाइलाज हो जाती हैं और समय पर उनका बचाव कर लिया जाय तो सुखद होता हैं .बचाव ही इलाज हैं .
 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसाइटी के सदस्यों की बैठक उपायुक्त ने दिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश
गुरुग्राम जिलावासियों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से आज गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने अपने कार्यालय में जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसाइटी के सदस्यों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
सभी रोगों की एक दवाई शहर में रखो साफ सफाई : अवनीत
पानीपत स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर जेबीएम ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत बुधवार को स्थानीय आर्य पीजी कॉलेज में बच्चों द्वारा जागरूक रैली निकाली गई। इस जागरूक रैली में लगभग 250 विद्यार्थियों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया।
 
कैंसर पीडि़त और सर्वाइवर्स ने मनाया जीवन का जश्न...
नई दिल्ली विश्व महिला दिवस के अवसर पर राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (आरजीसीआईआरसी) द्वारा होटल क्राउन ह्रश्वलाजा रोहिणी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ‘वी द वूमन, सेलीब्रेटिंग लाइफ’ थीम पर आयोजित यह कार्यक्रम विशेष रूप से कैंसर पीडि़त महिलाओं एवम् कैंसर सर्वाइवर्स को समर्पित था, जहां विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ इन महिलाओं ने अपने अनुभव और प्रेरणादायी बातें साझा की।