स्वास्थ्य

समर कैंप बच्चों के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म
सोनीपत। जिला बाल कल्याण परिषद एवं हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद के सयुंक्त तत्वाधान से 01 जून से चलाए जा रहे समर कै प का समापन समारोह आयोजि किया गया। इस समारोह में मु य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन में शिरकत की। सुमन नैन में इस समारोह में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि समर कै प बच्चों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म है। प्राईवेट स्कूलों के बच्चे आमतौर पर महंगे संस्थानों में समर कै प के दौरान विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त करते है।
 
दिल्ली के मानसून में जमकर बरसा फिल्मों और फि़ल्मी दुनिया से ह्रश्वयार..
लगातार नई पहल के साथ भव्य व विराट रूप ले चुके जागरण फिल्म फेस्टिवल ने, एक बार फिर सिनेप्रेमियों के बीच दस्तक दी है। शनिवार शाम आयोजित हुए भव्य कार्यक्रम के बीच फेस्विल का उदघाटन हुआ। पहले ही दिन मशहूर बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर, केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी, मोरक्को के राजदूत मोहम्मद मलिकी, अभिनेत्री दिव्या दत्ता, तनिष्ठा चटर्जी आदि सहित विभिन्न गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे।
 
निगम अधिकारी पीएम के स्वच्छ भारत अभियान में फेल
नगर निगम अधिकारी प्रधानमंत्री, मुयमंत्री और हरियाणा मानवाधिकार आयोग को गुमराह कर शहर के बीचों- बीच बने विशाल कूड़ाघर को शि ट नही कर रहे है। शहर के सदर बाजार के मु य मार्ग पर स्थित प्रसिद्ध घंटेश्वर मंदिर और एस डी आदर्श स्कूल की दीवार के साथ बने विशाल कूड़ाघर को शि ट न कर, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को नगर निगम अधिकारी फेल कर रहे है।
 
देश तीन साल से पोलियो मुक्त
गुरुग्राम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर गुरुग्राम से पांच साल से कम आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने इन बच्चों को दवा पिलाने के उपरांत उन्हें उपहार स्वरुप खिलौने भी दिए।
 
भारत में अभी भी पांच लाख डाक्टरों की कमी है
निधि का बच्चा पूरी तरह से भाग्यशाली थी क्योंकि वह उच्च तकनीत वाले वेंटीलेटर और स्तर 3 नवजात शिशु देखभाल ( लेवल थ्री नीकु ) जैसे उन्नत बुनियादी सुविधाओं तक सही समय पर पहुँच पाए जो की उस जैसे अत्यधिक समय से पहले जन्मे कम वजन वाले बच्चों के लिए आवश्यक थे। इन प्राइम्स को अत्यधिक कुशल पेशेवरों डाक्टरों द्वारा पुरे जीवन सहायता उपकरण की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके अंग विकसित नहीं होते हैं।
 
मध्यप्रदेश में दो जुलाई को वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा : चौहान
भोपाल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में दो जुलाई को वृहद वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा।इस दिन नर्मदा बेसिन में जन-सहभागिता से 6 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये जायेंगे।इसकी तैयारियाँ युद्ध स्तर पर चल रही है।
 
166 चिकित्सा केन्द्रों में 4172 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे : विज
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों की आंतरिक सुरक्षा एवं मरीजों के सही उपचार के आंकलन के लिए 166 चिकित्सा केन्द्रों में 4172 सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे।
 
जीका, डेंगू और चिकनगुनिया की दवा खोजेगी सनफार्मा
मुंबई दवा क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी सनफार्मा ने आज बताया कि उसने जीका, डेंगू और चिकनगुनिया की दवा खोजने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ एक समझौता किया है। महाराष्ट्र के पुणे स्थित एनआईवी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् का संस्थान है।
 
एडिशन्स के साथ यूचर वैल्थ गेन ह्रश्वलान किया लॉन्च
नई दिल्ली अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने एक यूनिट लिंक्ड एंडोमेंट ह्रश्वलान बजाज आलियांज लाइफ फ्यूचर वैल्थ गेन ह्रश्वलान लॉन्च किया है। ग्राहकों के लिए इसके दो विकल्प उपलब्ध हैं- वेल्थ ह्रश्वलस और वेल्थ ह्रश्वलस केयर।
 
स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना महत्वपूर्ण : पुनीत नंदा
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ कार्यकारी निदेशक पुनीत नंदा ने कहा कि प्रत्येक कामकाजी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में हम लोगों से आग्रह करते हैं कि जिंदगी को स्वस्थपूर्ण ढंग से जिए। तनाव और आरामतलब जीवनशैली, खानपान की आदतों के प्रति लापरवाही प्रमुख तौर पर कई तरह के दिल के रोगों के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।
 
गुडमंडी में समर कैंप
सोनीपतत्न हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद तथा जिला बाल कल्याण परिषद के सौजन्य से राजकीय माध्यमिक विद्यालय गुड मण्डी में समर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें जिला वन अधिकारी राजेश आर्या तथा पूर्व जिला रैडक्रॉस सचिव सुभाष वशिष्ठ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जिला वन अधिकारी राजेश आर्या ने बच्चों को ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया तथा पौधारोपण के विषय में बताया और इनके लाभ बच्चों को बताए। इस मौके पर सुभाष वशिष्ठ ने बच्चों को रक्तदान के महत्व के बारे में बताया। इस अवसर पर धर्मपाल, मोनिका, कीर्ति, सीमा, ईशा, मन्जू, निशा, मुकेश, मनोज, बिजेन्द्र तथा सुजाता सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
 
स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा मंगल को शहर में करेगी प्रवेश : वीरेंद्र हुड्डा
सोनीपतत्न नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि स्वच्छता का संदेश लेकर निकली स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा मंगलवार को शहर में प्रवेश करेगी। यात्रा का प्रात: 9.30 बजे पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में स्वागत किया जाएगा। इस दौरान उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग सहित जिला के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।
 
गुरुग्राम में लगाये जाएंगे 10 लाख पौधे
भारतीय जनता पार्टी गुरुग्राम के जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान की अध्यक्षता में जिला कार्यालय 1669 सेक्टर 10 ए पर गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने सभी जिला कार्यकर्ताओ व सभी मंडल अध्यक्षों की बैठक की। यह बैठक 29 जून 2017 को मुख्यमंत्री के गुरुग्राम में आने के लिए की गई।
 
जिला गुरुग्राम में बनेगा पीपीपी मॉडल पर आधारित अस्पताल : राव नरबीर सिंह
जिला गुरुग्राम में पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर आधारित एक अस्पताल बनाया जाएगा, जिसके बनने के बाद जिला के निर्धन और मध्यमवर्गीय लोगों को ईलाज के लिए दिल्ली या अन्य शहरों में नही जाना पड़ेगा। ये बात हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम में जन समस्याएं सुनने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही।
 
पटेल नगर में विशाल नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर
कुरूक्षेत्रत्न महावीर इंटरनेशनल संस्था ने पटेल नगर में स्थित षिव मंदिर में विशाल नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया। कैंप के दौरान लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई। सौ मरीजों को मु त दवा उपलब्ध कराई गई। संस्था के अध्यक्ष अभय जैन ने बताया कि आज के विशाल नेत्र जांच षिविर में आंखों की जांच में मरीजों को मोतियाबिंद की बीमारी पाई गई है। इन सभी मरीजों का मोतियाबिंद का ऑपरेषन जल्द ही संस्था के दिल्ली स्थित अस्पताल से नि:शुल्क किया जाए। संस्था के अध्यक्ष अभय जैन, पटेल न-र सुधार समिति के प्रधान दीपचन्द चौधरी, शिव मन्दिर के प्रधान मुकेश चन्द शर्मा, संजय जैन, अनिल यादव, ऋषि गोयल, निर्मला देवी अन्य सदस्यों आदि ने सामूहिक रुप से दीप प्रज्जलित कर षिविर का षुभार भ किया। कै प को प्रायोजित करने वाली क पनी लोर डेनियल से वाई के वर्षने, शत्रुघ्न सिंह व उनकी टीम और पटेल नगर स्थित निवासी मुकेश वर्मा, आर के पुनिया, ब्रहम प्रकाश शास्त्री, जगदीप पंडित, जवाहर सिंह आदि लोगो ने अपना योगदान दिया।
 
वर्ष 2050 तक देश को नई दिल्ली जितना बड़ा कचरा घर चाहिए : शोध
नई दिल्ली देश में इस समय लगभग सारा कचरा बिना पर्याप्त शोधन के यूं ही फेंका/बहाया जा रहा है और अगर यही हाल रहा तो 2050 तक देश से निकलने वाला कचरा इतना अधिक होगा कि उसे ठिकाने लगाने के लिए नई दिल्ली के क्षेत्रफल के आकार का कचरा घर चाहिए होगा।
 
बस्ती मंडल में डाक्टरों की कमी से स्वास्थ्य सेवायें प्रभावित
सिद्धार्थनगर नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे उत्तर प्रदेश में बस्ती मंडल के बस्ती, संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं।
 
कूल्हे की समस्या का निदान टोटल हिप रिह्रश्वलेसमेंट सर्जरी
आर्थराइटिस और कूल्हे के जोड़ों में दर्द से पीडि़त लोगों के लिये टोटल हिप रिह्रश्वलेसमेंट एक क्रांतिकारी चिकित्सा के रूप में सामने आयी है, जिसके जरिये चलने-फिरने में असमर्थ और उम्मीद खो चुके लोग फिर से अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं। टोटल हिप रिह्रश्वलेसमेंट सर्जरी कूल्हे की जोड़ में आर्थराइटिस या चोट के कारण लंबे समय से होने वाले दर्द से राहत दिलाने और जीवन में गतिशीलता को बनाये रखने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है।
 
मौसम आमतौर पर खुश्क एवं गरम रहेगा
चंडीगढ़त्न चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विवि, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 24 से 28 जून तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 24 से 28 जून तक मौसम आमतौर पर खुश्क एवं गरम रहने तथा बीच-बीच में बादलवाई व कहीं-कहीं मध्यम गति से हवाएं चलने की भी संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री सेल्सियस के मध्य और न्यूनतम तापमान 21 से 25 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की संभावना है।
 
हृदय रोग और कैंसर बचाव पॉलिसी लॉन्च
आईसीआईसीआई प्रडेंशियल लाइफ ने आईसीआईसीआई हृदय रोग-कैंसर बचाव पॉलिसी की घोषणा की।इस उत्पाद की अनूठी विशेषता यह है कि यह हृदय रोगी या कैंसर के निदान पर ग्रा्राहक को बीमा कवर राशि का हिस्सा देता है। इस तरह बीमाधारी को चिकित्सा की स्थिति में सर्वोत्तम उपलब्ध उपचार चुनने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता और स्वतंत्रता प्राप्त होती है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.