स्वास्थ्य

आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने लगाए 324 पौधे
नारनौल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थान - आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने नारनौल शहर को हरा-भरा बनाने के लिए चलाए गए व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत शहर के सुभाष पार्क में 324 पौधे लगाए। लगाए गए पौधों की संख्या उतनी ही है जितने इस शहर से प्रतियोगी प्रतियोगिताओं में छात्र सफल हुए है। ‘क्लीन नारनौल ग्रीन नारनौल’ नामक यह अभियान शहर को हराभरा बनाने के महत्व के बारे में बेहतर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।
 
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
हिसार भारत में औसतन 2.7 करोड़ कपल्स में हर वर्ष इनफर्टिलिटी का पता चलता है। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच अब इस सामान्य रूप से पाये जाने वाली स्वास्थ्य समस्या में बदलती जीवनशैली और बढ़ते तनाव का स्तर उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं।
 
हरियाणा सीएम और कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के प्रयासों को मिली सफलता खुले में शौच मुक्त हुआ ग्रामीण क्षेत्र
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा पंचायत और विकास तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के प्रयासों से राज्य में पढ़ी-लिखी पंचायत होने के बाद अब हरियाणा अपने किसानों को जोखिम-फ्र ी तथा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने में सफल हुआ और प्रदेश पिछले पौने पांच वर्षों के कार्यकाल में बागवानी राज्य बनने के दिशा में आगे बढ़ा है। यह जानकारी कृषि एवं कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रेस कल्ब में ‘मीट दि प्रेस’ कार्यक्रम में अपने विभागों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुई दी। इसके साथ ही धनखड़ हरियाणा मंत्रिमण्डल के पहले मंत्री बन गए है जिन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया है।
 
हार्ट में 2 छेद वाले बच्चे को मिली नई जिंदगी
पंचकूला हार्ट में दो छेद व फेफड़ों को रक्त के संकीर्ण पेसिज से पीडि़त 3 साल के बच्चे को सफल पीडियाट्रिक कार्डिक सर्जरी से एक नई जिंदगी मिली गई।ओजस अस्पताल, पंचकूला में डॉ. वीरेंद्र सरवाल डायरेक्टर, कार्डियोथोरेसिक एंड वस्कुर्लर सर्जरी ने अपनी टीम डॉ. अजय सिन्हा और डॉ. प्रवीण नायक के साथ इस सर्जरी को अंजाम दिया। डॉ. सरवाल ने बताया कि जन्म से ही बच्चे के हार्ट में दो बड़े छेद थे, जिसे हम कोग्नीजेंट हार्ट डिजीज भी कहते हैं।
 
एमजीएफ मैट्रोपॉलिटन मॉल में लगा कंपोस्ट ह्रश्वलांट
गुरुग्रामत्न ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत प्रतिदिन 50 किलोग्राम या उससे अधिक कचरा उत्पन्न करने वालों को स्वयं के स्तर पर कचरे का निपटान करना अनिवार्य है। इसी कड़ी में एमजीएफ मैट्रोपॉलिटन मॉल प्रबंधन द्वारा मॉल में इको संतुलन एजेंसी के माध्यम से कंपोस्ट ह्रश्वलांट की स्थापना की है।
 
हरियाणा अव्वल स्थान पर रहा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में: अनिल विज
चंडीगढ़ केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत’ के सफलतापूर्वक संचालन और गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों के उपचार की पेमैंट अस्पतालों को समय पर अदा करने में हरियाणा देश में अव्वल स्थान पर रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार की प्रशंसा की है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान योजना के 3 प्रमुख बिन्दुओं पर उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए हरियाणा सरकार को प्रशंसा पत्र भेजा है।
 
स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम 6 जुलाई को अंबाला में : कादियान
चंडीगढ़ अंबाला में आगामी 6 जुलाई को प्रस्तावित स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बहु उद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी एसोसिएशन की एक राज्य स्तरीय मीटिंग रोहतक के हुड्डा सिटी पार्क में आयोजित की गई। मीटिंग में एसोसिएशन की राज्य प्रधान ओमपति कादियान ने बताया कि कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।
 
स्वस्थ जीवन की शुरुआत करने में सहयोग करें : मनोहर लाल
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार मादक पदार्थों के दुरूपयोग एवं उनकी तस्करी के विरूद्ध कृत-संकल्प है और इसी कड़ी में सरकार द्वारा नशा विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। आज यहां जारी एक संदेश में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘‘हरियाणावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे नशे की लत से पीडि़त लोगों को राज्य के सरकारी एवं स्वैच्छिक संस्थानों में नशामुक्ति केन्द्रों में इलाज के लिए प्रेरित करके एक स्वस्थ जीवन की शुरुआत करने में सहयोग करें।’’ नशे से छुटकारे के लिए निकटतम नशामुक्ति केन्द्र या स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क किया जा सकता है क्योंकि ‘‘एक जीवन-एक अवसर है’’ और ‘नशे को कहें ना- जीवन को कहें हां’’। इस संबंध में अधिक जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यालय या बेवसाइट www.socialjusticehry.gov.in पर से ली जा सकती है।
 
पीएम के साथ कॉस्मॉस-माया के मोटू-पतलू ने किया योगासन
प्रमुख एनिमेशन कंपनी द्वारा युवा दर्शकों के लिए बनाये जा रहे मनोरंजक, बच्चों के अनुकूल योग वीडियो को प्रधानमंत्री ने प्रोत्‍साहन दिया। कॉस्मॉस-माया के प्रतिष्ठित पात्रों, मोटू और पतलू ने रांची में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पांचवें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग किया। ये पात्र बच्चों को योग की ओर प्रेरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में मौजूद थे।
 
महिलाओं में शर्मसार करने वाली बीमारी का बढ़ रहा है प्रकोप
नई दिल्ली महिलाओं में आजकल एक ऐसी बीमारी तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण उन्हें अक्सर असहज एवं शर्मसार स्थितियों का सामना करना पड़ता है। ओवर एक्टिव ब्लैडर (ओएबी) नामक इस बीमारी के कारण हंसने, खांसने और छींकने से भी मूत्र त्याग हो जाता है।
 
हरियाणा में हर जिले से हलका स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम, सोनीपत में कविता जैन ने किया योग जीवन शैली में परिवर्तन लाएगा योगा
चंडीगढ़ हरियाणा में शुक्रवार 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तर से लेकर हलका स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्रीय व राज्य स्तर के विभिन्न मंत्रियों ने शिरकत की और योगाभ्यास किया तो वहीं, राज्य स्तर पर योग कार्यक्रम का आयोजन रोहतक में आयोजित किया गया जिसमें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि थे जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
 
फाइनल रिहर्सल : 4 हजार से अधिक साधकों ने एक साथ किया योगाभ्यास
गुरुग्राम पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आज प्रात: ताउ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित फाइनल रिहर्सल में हजारों योग साधकों ने एकरूपता के साथ योग व प्राणायाम का अभ्यास किया। योग करने वालों में स्कूली बच्चों, सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा पतंजलि योग समिति, आयुष विभाग सहित अन्य अनेक संस्थाओं के प्रतिनिधियों व शहरवासियों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की। योगाभ्यास के उपरांत शहरवासियों को योग का संदेश देने के लिए ताऊ देवीलाल स्टेडियम से योग मैराथन का भी आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों युवाओं ने भागीदारी की।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप
गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने आज 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए अधिकारियों से बैठक की और सभी को पूरी गंभीरता से आयोजन संपन्न करवाने के लिए आवश्यक हिदायतें दी। रजा ने बैठक में बारिकी से प्रत्येक बिंदु पर चर्चा की और तैयारियां सुनिश्चित की।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्र का आयोजन
चंडीगढ़ 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में भारतीय योग सस्थान के सहयोग से रीजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा कल चण्डीगढ़ सैक्टर 49 के सैंट्रल पार्क में विशेष योग सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सभी अधिकारी व कर्मचारियों के साथ साथ शहरवासी भाग लेंगे। इस सत्र के साथ ही चण्डीगढ़ में चल रहे तीन-दिवसीय योग समारोह का समापन होगा।
 
मेयरों को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश
चंडीगढ़ हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज यहां यमुनानगर, पानीपत, करनाल और हिसार से मुलाकात करने पहुंचे मेयरों को नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तैयारियां अभी से शुरू करने के निर्देश दिये ताकि हरियाणा के शहर इस सर्वेक्षण में अग्रणी स्थान प्राप्त कर सकें। दिसंबर माह में सम्पन्न हुए नगर निगम चुनाव में भाजपा के र्निवाचित मेयर आज शहरी स्थानीय निकाय मंत्री जैन से मिलने आज उनके कार्यालय पहुंचे। इस मुलाकात के दौरान जैन ने उन्हें बरसाती मौसम में जलभराव से बचने के पुख्ता प्रबंध करने और आमजन को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने और मूलभूत विकास कार्यों की निगरानी करने के निर्देश दिए, ताकि समाज के अंतिम छोर पर मौजूद व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंच सके। इस अवसर पर करनाल मेयर रेणुबाला गुप्ता, यमुनानगर मेयर मदन चौहान, पानीपत मेयर अवनीत कौर और हिसार मेयर गौतम सरदाना ने अपनी मुलाकात के दौरान जैन को एक मांगपत्र सौंपा। जैन ने उनकी मांगों बारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चर्चा करके इनका समाधान कराने का आश्वासन दिया।
 
हरियाणा में शिशु मृत्यु दर घटी, 101 पहुंची : विज
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध करवाई जा रही उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं के फलस्वरूप शिशु मृत्यु दर 41 से घटकर 30 तथा मातृ मृत्यु दर 127 से घटकर 101 हो गई है। श्री विज ने बिहार में बच्चों की मौत पर बोलते हुए कहा कि यह एक निश्चित क्षेत्र की बीमारी है, फिर भी हमने विभाग को ऐसी किसी भी बीमारी से स्तर्क रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के बारे में किसी ने मीडिया को गलत जानकारी दी है, जिसके बारे में जांच करवाई जाएगी।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आऊटसोर्सिंग में भ्रष्टाचार की शिकायत मिल रही है, जिनकी जांच के आदेश दिए जाते हैं। इसके अलावा कुछ स्थानों पर तो ठेकेदारों के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया है। इसके साथ ही सरकार द्वारा नियमित भर्ती प्रक्रिया भी जारी है। श्री विज ने दुष्यंत चौटाला पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वे किसी गलत ताले की चाबी लिए घूम रहे हैं। यदि कोई ऐसी चाबी उनके हाथ लग गई है कि वह किसी भी ताले को खोल सकते हैं तो उन्हें सबसे पहले अपने पिता एवं दादा को जेल से छुड़वाना चाहिए, जोकि भ्रष्टाचार के मामले में सजा काट रहे हैं।
 
दिल्ली के 20 फीसदी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को सांस की बीमारी
नई दिल्ली सडक़ों पर आती-जाती गाडिय़ों के बीच ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी सांस संबंधी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। एक ताजा हेल्थ चेकअप के दौरान दिल्ली में 20 पर्सेंट ट्रैफिक पुलिसवाले सांस संबंधी बीमारी के शिकार पाए गए है। बीएलके सुपर स्पेशैलिटी अस्पताल की ओर से 200 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के हेल्थ चेकअप में यह बात सामने आई है।
 
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
रोहतक भारत में स्वास्थ्य की अनदेखी व गलत खानपान के कारण लगातार कैंसर के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कैंसर के पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की अज्ञानता भी है। सामाजिक संकोच व अज्ञानता के चलते जब कैंसर जब अंतिम चरण में होता है तो मजबूरीवश डाक्टर के पास ईलाज के लिए पहुंचते हैं जहां उन्हें बचा पाना लगभग असंभव होता है।
 
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
चंडीगढ़ इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने विश्व सिकल सैल दिवस के मौके पर स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह दिवस 19 जून को मनाया जाता है। रक्त विकारों के प्रख्यात विशेषज्ञ डॉ गौरव खारया, क्लिनिकल लीड, सेंटर फ ॉर बोन मैरो ट्रांसह्रश्वलान्ट एण्ड सैल्युलर थेरेपी, सीनियर कन्सलटेन्टपीडिए ट्रिक हेमेटोलोजी- ओकोंलोजी एवं इम्युनोलोजी ने बताया कि भारत इस रोग के बोझ की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है और यह दक्षिण भारत, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र तथा मध्यप्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में सबसे ज़्यादा पाया जाता है।
 
महिला के गर्भाशय से छोटे फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकाला गया
मोहाली मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने हाल ही में एक ओपन मायोमेक्टॉमी के माध्यम से 30 साल की वृद्ध महिला के गर्भाशय से एक छोटे फुटबॉल के आकार के 3.70 किलोग्राम के फाइब्रॉएड ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाला है। महिलाओं में फाइब्रॉएड गर्भाशय आम विकार है। इस के लक्षणों में प्रमुख तौर पर भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, दर्दनाक माहवारी, अनियमित रक्तस्राव और दर्दनाक इन्टरकोर्स आदि शामिल हैं।