माल्या की मुश्किल बरकरार नहीं टली डियाजियो के चार करोड़ डॉलर दावे पर सुनवाइ
लंदन शराब व्यवसायी विजय माल्या के अच्छे दिन आते नहीं दिख रहे हैं। ब्रिटेन की शराब कंपनी डियाजियो ने ब्रिटिश उच्च न्यायालय में विजय माल्या के खिलाफ चार करोड़ डॉलर का दावा किया है, जिस पर माल्या ने 23 मई की नियत तिथि के बाद सुनवाई कराने की अपील की थी, लेकिन कोर्ट ने उसके खिलाफ फैसला दिया।
 
पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा अगर भाजपा चुनाव जीती तो दोनों देशों के लिए शांति पर बातचीत के बेहतर मौके होंग
इस्लामाबाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का ताजा बयान चौंकाने वाला आया है उन्होंने कहा कि अगर भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की पार्टी भाजपा विजयी होती है तो दोनों देशों के लिए शांति पर बातचीत शुरू होने के बेहतर अवसर होंगे। ज्ञात हो कि भारत में सात चरणों में चुनाव होने हैं।
 
यूके के बेस्ट इमिग्रेशन सॉलिसिटर मिस्टर गुरपाल सिंह उह्रश्वपल द्वारा स्टडी वीजा सेमिनार 11 अप्रैल को
चंडीगढ़ यूके के सर्वश्रेष्ठ आव्रजन सॉलिसिटर में से एक मिस्टर गुरपाल सिंह उह्रश्वपल द्वारा वीजा सेमिनार चंडीगढ़ में होटल माउंटव्यू में सुबह 11 बजे आयोजित किया जायेगा। चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर यूके द्वारा एक स्टडी वीज़ा सेमिनार 11 अप्रैल को यहां सेक्टर 10 के होटल माउंट व्यू में आयोजित किया जाएगा। सेमिनार का संचालन गुरपाल सिंह उह्रश्वपल, सॉलिसिटर, एमए, एलएलबी (ऑनर्स), निदेशक, चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर और एक्सप्रेस इमिग्रेशन अपील सर्विसेज (पी) लिमिटेड के प्रमुख द्वारा किया जाएगा। गुरपाल सिंह उह्रश्वपल, सॉलिसिटर, एमए एलएलबी (ऑनर्स), चार्ल्स सीमन्स इमिग्रेशन सॉलिसिटर और एक्सप्रेस इमिग्रेशन अपील सर्विसेज के प्रमुख, चंडीगढ़ ने कहा, सेमिनार के विषयों में स्टेटलेस बच्चों, स्पॉन्सरशिप डिक्लेरेशन, नई अंग्रेजी संबंधी हाई कोर्ट के फैसले शामिल होंगे।
 
अफगानिस्तान: तालिबानी हमले के बाद भयानक मुठभेड़, 99 आतंकी हुए ढेर, 12 सुरक्षाकर्मी शहीद
काबुल अफगानिस्तान के बदघिस प्रांत में सैनिकों और तालिबान लड़ाकुओं के बीच हुई भयानक मुठभेढ़ में 99 आतंकी मारे गए, जबकि 12 सैनिक शहीद हुए हैं। रक्षा मंत्रालय ने इस मुठभेढ़ की जानकारी दी। 4 अप्रैल को तालिबान द्वारा जिले के कई सुरक्षा चेकपोस्ट को नष्ट किए जाने के बाद, शनिवार के दिन आतंकियों को जिला से बाहर खदेडऩे के लिए सरकारी सेना ने बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई की। मंत्रालय के मुताबिक, आतंकियों ने स्थानीय लोगों के घरों को अपना मुख्यालय बनाया था।
 
माल्या को तगड़ा झटका, प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर याचिका खारिज
लंदन भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को जल्द भारत लाने की भारत सरकार और जांच एजेंसियों की उम्मीद बढ़ गई है। क्योंकि सोमवार को लंदन कोर्ट ने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या की याचिका खारिज कर दी है। प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका दाखिल कर माल्या ने खुद को बचाने की एक और कोशिश की थी पर कोर्ट से उन्हें तगड़ा झटका लगा है।
 
पाक पीएम के घर के पास मिले दर्जन भर जिंदा बम
इस्‍लामाबाद पाकिस्‍तान की सुरक्षा एजेंसियों के होश उस वक्‍त उड़ गए जब प्रधानमंत्री इमरान खान के घर के कुछ दूरी पर एंटी-एयरक्राफ्ट गन के करीब दर्जन भर जिंदा शैल बरामद किए गए। इमरान खान के बानीगाला आवास से महज कुछ दूर एक प्‍लॉट से यह जिंदा गोले बरामद हुए। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने विदेशी मिशन पर तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रधानमंत्री इमरान खान के घर से सटे भूखंड में गोला-बारूद देखे और पुलिस को सूचित किया।
 
ट्रेड वार पर विराम लगाने अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता हो रही सफल : ट्रंप
वॉशिंगटन चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार को बंद करने के कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में उठाए जा रहे महत्वपूर्ण कदम का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका चीन व्यापार वार्ता बहुत अच्छी तरह आगे बढ़ रही है लेकिन उनका इस बात पर जोर है कि सभी अमेरिकी चिंताओं का समाधान हो अन्यथा अमेरिका करार पर हस्ताक्षर नहीं करेगा। उन्होंने व्हाइट हाऊस में कहा, ऐसा जान पड़ता है कि करार सही दिशा में जा रहा है। उन्होंने अमेरिकी मांगों के दायरे का जिक्र करते हुए कहा, सभी बातें शामिल की गयी, ऐसा कुछ नहीं है जिस बारे में चर्चा नहीं हो रही है। वह बाद में चीन के व्यापार दूत लीउ ही से मिलने वाले हैं। ट्रंप ने कहा, यह एक बड़ा करार होने जा रहा है। यदि ऐसा नहीं होता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। पिछले साल ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार युद्ध छेड़ दिया था और अमेरिका के साथ चीन के तेजी से बढ़ते व्यापार अधिशेष को कम करने के प्रयास किए थे, अमेरिकी प्रौद्योगिकी की चोरी जैसी अनुचित व्यापार तरीकों पर पूर्ण विराम लगा दिया था। उम्मीद है कि ट्रंप और चीनी प्रतिनिधिमंडल बाद में प्रेस के सामने और टिह्रश्वपणी करेंगे।
 
पीएम मोदी यूएई के जायद मेडल से सम्मानित
दुबई संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित जायद मेडल से सम्मानित करेगा। यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने राजाओं, राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को दिए जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मान से पीएम मोदी को सम्मानित करने की घोषणा की। अबूधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट किया, भारत से हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक रिश्ते हैं, जिन्हें हमारे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और आगे बढ़ाया है। उनके प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने उन्हें जायद मेडल प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा पीएम मोदी को जायद मेडल देकर हमने विभिन्न क्षेत्रों में यूएई और भारत के बीच मैत्री संबंध बनाने और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने में उनकी भूमिका के प्रति सम्मान प्रकट किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा उन्हें दिए गए प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद को अत्यधिक विनम्रता से स्वीकार करते हैं।
 
भारत के ए-सैट मिसाइल परीक्षण पर बोला पाकिस्तान, यह चिंताजनक
इस्लामाबाद पिछले दिनों भारत के ए-सैट मिसाइल परीक्षण के कारण अंतरिक्ष में जमा मलबे पर अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के आकलन को लेकर पाकिस्तान ने गंभीर चिंता जाहिर की है। भारत ने 27 मार्च को अपनी अंतरिक्ष क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने एक कृत्रिम उपग्रह को उपग्रह रोधी मिसाइल से मार गिराया था।
 
यूएस जल्द ही भारत को सौंपेगा 24 एमएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉह्रश्वटर
वॉशिंगटन देश की रक्षा शक्ति को और मजबूत बनाते हुए भारत ने अमेरिका से 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर 24 एचएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉह्रश्वटर की बिक्री की है। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस सौदे को स्वीकृति देने की बात स्वीकारी है।
 
ब्रेक्जिट की चार वैकल्पिक योजनाओं पर मतदान ब्रिटिश सासंदों ने खिलाफ में किया मतदान
लंदन ब्रिटेन के सांसदों ने यूरोपीय संघ के साथ सरकार के तीन समझौतों को खारिज करने के बाद मंगलवार को ब्रेक्जिट के लिए चार वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ मतदान किया है। यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद घनिष्ठ आर्थिक संबंध बनाए रखने, दूसरा जनमत संग्रह कराने या बिना किसी समझौते के ब्रेक्जिट को रोकने में से किसी भी प्रस्ताव को बहुमत हासिल नहीं हो सका।
 
ऑस्‍ट्रेलियन यूनिवर्सिटी डीकिन ने डॉ. वी. मोहन को किया ऑनरेरी प्रोफेसर नियुक्‍त
नई दिल्ली डॉ. वी मोहन जोकि मद्रास डायबीटिज रिसर्च फाउंडेशन के प्रेसिडेंट हैं, को हाल ही में डीकिन यूनिवर्सिटी में स्‍वास्‍थ्‍य संकाय (फैकल्‍टी ऑफ हेल्‍थ) कार्यालय में ऑनरेरी प्रोफेसर (मानद प्रोफेसर) नियुक्‍त किया गया है। वह फैकल्‍टी ऑफ हेल्‍थ-डीकिन यूनिवर्सिटी और मद्रास डायबीटिज रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से शैक्षणिक शोध में उल्‍लेखनीय रूप से योगदान करेंगे। प्रोफेसर जेन देन होल्‍लांदर एओ, वाइस चॉन्‍सलर एवं प्रेसिडेंट, डीकिन यूनिवर्सिटी ने डॉ. वी. मोहन-प्रेसिडेंट, मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन और चेयरमैन डॉ. मोहन्‍स डायबीटिज स्‍पेशियलिटीज सेंटर को डायबीटिज रिसर्च-ए फर्टाइल फील्‍ड विद न्‍यूमेरस अपार्च्‍युनिटीजज्ज् पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला में सम्‍मानित किया। इस वर्कशॉप का आयोजन भारत में डीकिन यूनिवर्सिटी की भागीदारी के 25 वर्षों का जश्‍न मनाने के लिये किया गया था।
 
बारिश और तूफान से नेपाल में कोहराम, 25 मरे, 400 घायल
काठमांडू नेपाल में अचानक हुई भारी बारिश और भयंकर तूफान से कोहराम मच गया। रविवार को आए इस तूफान ने सभी व्यवस्थाओं को तहस नहस कर दिया। इस तूफान से 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 400 अन्य घायल हो गए। नेपाल की सेना प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यों में जुटी है। नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए दो एमआई-17 हेलिकॉह्रश्वटर तैयार रखे हैं। इसके अलावा राहत सामग्री पहुंचने के लिए सिमारा में कार्गो एयरक्राफ्ट भी तैयार है।
 
मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर हुई सकारात्मक प्रगति
पेइचिंग पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने के भारत के प्रयासों को सफलता मिलती दिख रही है। दरअसल पहली वार चीन ने इस मामले में सकारात्मक संकेत दिए हैं।
 
मगर ट्रंप को राहत नहीं
रॉबर्टमलर की जांच रिपोर्ट में राष्ट्रपति डॉनल्डट्रंप और रूस के बीच कोई चुनावी सांठगांठ नहीं पाई गई है। इसके बावजूद ट्रंप को कोई ज्यादा राहत नहीं मिली है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह रिपोर्ट ट्रंप के कार्यकाल के लिए कोई मोड़ नहीं है। मलर की रिपोर्ट उन सब लोगो ं के लिए निराश करन े वाली ह ै जो उम्मीद कर रह े थ े कि रूस काडं राष्ट्रपति टपं्र के कायर्क ाल के अतं की शरुु आत होगी। मलर न े लगभग दो साल तक खोजबीन की। लेकिन उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित करने के लिए ट्रंप की रूस के साथ साठगांठ का कोई सबूत नहीं मिला।
 
वकील ने कहा- नीरव ने गवाह को जान से मारने की धमकी दी थी
लंदन 13700 करोड़ के पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी (48) शुक्रवार को फिर से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में उसकी जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। कोर्ट से नीरव मोदी को जमानत नहीं मिली। भारत की ओर से नीरव के खिलाफ और सबूत पेश किए गए हैं। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे टोबी कैडमैन ने कहा- नीरव भारतीय एजेंसियों के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे टोबी कैडमैन ने कहा, नीरव ने एक गवाह को फोन करके जान से मारने की धमकी दी। खतरा यह है कि वह बाहर भाग सकता है। नीरव 9 दिन से पुलिस हिरासत में है। 19 मार्च को उसकी गिरफ्तारी हुई थी।
 
राष्ट्रपति कोविंद क्रोएशिया की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय करेगा भारत : कोविंद
जाग्रेब पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद द्वारा सीआरपीएफ जवानों पर किए गए हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक का समर्थन करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय करेगा। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति कोविंद क्रोएशिया की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। वह तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में पत्नी सविता कोविंद के साथ सोमवार को यहां पहुंचे।
 
नीरव मोदी को भारत नहीं ला पाएगी सरकार
नई दिल्ली भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में भले गिरफ्तार हो गया है। किंतु इसको भारत ला पाना बहुत आसान नहीं है। कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार ब्रिटेन और भारत के बीच प्रत्यर्पण संधि होने के बाद भी नीरव मोदी और अन्य भगोड़े को भारत ला पाना संभव नहीं होगा।
 
नियंत्रण रेखा और पंजाब बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पाक सैनिक तैनात
नई दिल्ली भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। आतंक के खिलाफ भारत लगातार सख्त रुख अपनाए हुए है, तो इससे पाकिस्तान की सेना को दिक्कत हो रही है। यही कारण है कि सीमा पर बड़े पैमाने पर पाक सेना की तैनाती की जा रही है।
 
दुबई में बॉलीवुड डांस ट्रैक्स के साथ ग्रैंड होली सेलिब्रेशन
नई दिल्लीत्न दुबई के कं0ट्री क्लब द्वारा आयोजित भव्य होली समारोह ‘एशिया की सबसे बड़ी होली बैश’ में 3500 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। दुबई के जबील पार्क में आयोजित होने वाले कंट्री क्लब के होली समारोह ‘होली है’ में भारी भीड़ जुटती है, जिसमें गायकों और डीजे की ओर से मनमोहक प्रदर्शन किया जाता है। इस बार प्रसिद्ध बॉलीवुड गायकों सुकन्या घोष और अर्चना महाजन ने भारतीय पॉप बैंड्स अहसास और ट्यून-ट्रॉनिक के साथ होली के अवसर पर प्रसिद्ध बॉलीवुड नंबरों पर लाइव प्रस्तुति दी।