अन्तरराष्ट्रीय

ला बियौफ जेल से 7,000 डॉलर के बांड पर रिहा
लॉस एंजिल्स। अभिनेता सिया ला बियौफ को उच्छृंखल आचरण व सार्वजनिक तौर पर नशा करने को लेकर गिरफ्तारी केबाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। बियौफ (31) को जार्जिया के सवाना से शनिवार को गिरफ्तार किया गया। जहां वह द पीनट बटर फॉल्कन के लिए डकोटा जॉनसन व ब्रूस डेर्न के साथ शूटिंग कर रहे थे। सीएनएन डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, चैथम काउंटी शेरिफ ऑफिस के अनुसार, ला बियौफ को सुबह करीब 4 बजे हिरासत में लिया गया और चैथम काउंटी हिरासत केंद्र से 7,000 डॉलर का बांड भरने के बाद शनिवार देर शाम रिहा किया गया।सवाना- चैथम मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग ने एक बयान दिया कि अभिनेता ने एक दर्शक व पुलिस अधिकारी से एक सिगरेट मांगा था। जब उसने सिगरेट नहीं दिया तो बियौफ ने अपमानजनक व अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया।बियौफ को इलाके से जाने के लिए कहा गया, लेकिन उसने जाने से इनकार कर दिया और अधिकारी के प्रति आक्रामक हो गया।
 
रेंजी की शरणार्थियों पर बयान के लिए आलोचना
इटली के पूर्व प्रधानमंत्री माटिओ रेंजी यह कहने पर वामपंथी विपक्षी पाटियों के निशाने पर आ गए हैं कि इटली को देश में शरण लेने वालों की निश्चित संख्या तय की जानी चाहिए। मीडिया की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, सत्ताधारी मध्यम मार्गी-वामपंथी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और प्रधानंत्री पद के लिए उम्मीदवार रेंजी पर आलोचकों ने आरोप लगाया कि वह 2018 में होने वाले आगामी आम चुनाव को देखते हुए दक्षिणपंथी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।
 
नेतन्याहू ने 2012 में हुए इजरायली दूतावास पर हमले का मुद्दा उठाया
यरुशलम इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान वर्ष 2012 में नयी दिल्ली में इजरायली दूतावास के एक वाहन पर हुये हमले का मुद्दा उठाया। हारेत्ज की रिपोर्ट में इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि श्री नेतन्याहू ने श्री मोदी से हमले की जांच में प्रगति के संबंध में बातचीत की।
 
अमेरिका ने कतर एयरवेज के विमानों से इलेक्ट्रॉनिक्स प्रतिबंध हटाया
अमेरिका ने दोहा के हम्माद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले कतर एयरवेज के विमानों के यात्रियों को लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ यात्रा करने की तत्काल प्रभाव से छूट दी है। कतर एयरवेज ने गुरुवार को यह घोषणा की।
 
चीन के संचार उपग्रह ने अपनी कक्षा में प्रवेश किया
बीजिंग त्न दो सप्ताह पहले प्रक्षेपित किया गया चीन का संचार उपग्रह झोंगझिंग-9ए अपनी निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, चाइना एरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन (सीएएससी) ने बताया कि लॉन्ग मार्च-3बी रॉकेट द्वारा यह उपग्रह 19 जून को प्रक्षेपित किया गया था।तीसरे चरण में तकनीकी समस्या के चलते उपग्रह को समय पर कक्षा में स्थापित नहीं किया जा सका था। सीएएससी ने कहा कि अब उपग्रह प्रणाली सामान्य रूप से काम कर रही है और इसके ट्रांसपोंडर्स ने काम करना शुरू कर दिया है। रेडियो व टेलीविजन के लिए सजीव प्रसारण में सक्षम झोंगझिंग-9ए चीन का पहली स्वदेशी उपग्रह है।
 
अमेरिका ने दुबई से एमिरेट्स के विमानों से इलेक्ट्रॉनिक प्रतिबंध हटाया
नई दिल्ली अमेरिका ने दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले एमिरेट्स एयरलाइंस के विमानों के यात्रियों को लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ यात्रा करने की तत्काल प्रभाव से छूट दी है। एयरलाइन ने बुधवार को यह जानकारी दी। एमिरेट्स एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, च्च्तत्काल प्रभाव से लागू। दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जाने वाले एमिरेट्स के विमानों पर से इलेक्ट्रॉनिक्स प्रतिबंध को हटा लिया गया है।
 
चीन में बाढ़ से 47 की मौत, 22 लापता
बीजिंग त्न चीन के हुनान और गुआंग्शी प्रांतों में बारिश के बाद आई बाढ़ से 47 लोगों की मौत हो गई जबकि 22 लापता हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हुनान प्रांत में 22 जून को शुरू हुई बारिश से 27 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अभी भी लापता हैं।
 
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति जर्मनी के लिए रवाना
सियोल त्न दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन जी20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने हेतु बुधवार को जर्मनी के लिए रवाना हो गए। वह जी20 शिखर सम्मेलन से इतर कई द्विपक्षीय सम्मेलनों में शिरकत करेंगे। जी20 देशों में चीन, रूस, जापान, भारत, फ्रांस और आस्ट्रेलिया हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा आईसीबीएम हवासोंग-14 का सफल परीक्षण की वजह से खफा मून को विमान में सवार होने से गंभीर मुद्रा में देखा गया। गौरतलब है कि 10 मई को देश की बागड़ोर संभालने के बाद यह मून की दूसरी विदेश यात्रा है। उन्होंने 29 जून को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी।
 
उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों का सिलसिला जारी रखते हुए अपने पूर्वी समुद्री तट पर पश्चिमी क्षेत्र से आज एक और बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई सेना ने यह जानकारी दी। जर्मनी में इस सप्ताह के अंत में होने वाले जी-20 देशों के सम्मेलन से पहले इस मिसाइल का परीक्षण उत्तरी ह्रश्वयोंगयांग प्रांत से किया गया है।
 
अमेरिका में मारा गया हेलीकॉह्रश्वटर चोरी करने आया संदिग्ध
वाशिंगटन त्न अमेरिका के ओरेगन के हिल्सबोरो एक हवाई अड्डे पर हेलीकॉह्रश्वटर चोरी करने का प्रयास कर रहा एक संदिग्ध सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारा गया। ओरेगन की एक समाचार पत्र ने इस खबर को प्रकाशित करते हुये बताया कि गोलीबारी की घटना के कारण इस हवाई अड्डे से आने और जाने वाली सभी विमानों को रोक दिया गया है । खबर के मुताबिक स्थानीय समय के मुताबिक सुबह लगभग 11:40 बजे हवाई अड्डे से भागते समय संदिग्ध को गोली लगी जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गयी।
 
मरीयम नवाज से कल होगी पूछताछ
इस्लामाबाद त्न पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज से शरीफ परिवार के खिलाफ लगे धनशोधन (मनीलांड्रिंग) के आरोपों में छह सदस्यीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने आज पूछताछ की जबकि उनकी बहन मरीयम नवाज कल पहली बार जेआईटी के समक्ष पेश होंगी। पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार श्री हुसैन नवाज छठी बार जेआईटी के समक्ष पेश हुए।
 
इंडोनेशिया में हेलीकॉह्रश्वटर दुर्घटनाग्रस्त, 2 मरे
जकार्ता। इंडोनेशिया के जावा प्रांत में रविवार को एक हेलीकॉह्रश्वटर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। यह हेलीकॉह्रश्वटर इंडोनेशिया तलाशी एवं बचाव कार्यालय का था। राष्ट्रीय तलाशी एवं बचाव कार्यालय के प्रवक्ता मरसूडी ने सिन्हुआ को बताया कि यह घटना जकार्ता के समयानुसार शाम लगभग चार बजे तेमांगंग जिले के कांगल गांव में हुई। उन्होंने बताया कि हेलीकॉह्रश्वटर में चालक दल के पांच जबकि दो पत्रकार सवार थे।
 
लेबनान : शरणार्थी शिविर में आग, 2 मरे
बेरूत त्न लेबनान में सीरियाई शरणार्थी शिविर में रविवार को लगी आग में दो लोगों की मौत हो गई जबकि छह घायल हो गए। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि नागरिक सुरक्षा एवं लेबनान रेड क्रॉस सोसाइटी ने पीडि़तों को पास के अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचाया। उन्होंने कहा कि शिविर से गैस रिसाव होने से आग लगी, जो बाद में बढ़ गई। शिविर के पास कई मोटरसाइकिलें खड़ी रहते हैं, जिनसे गैसोलिन का रिसाव हुआ था। सूत्र ने बताया कि इस शिविर में 150 टेंट थे जिनमें लगभग 1,000 शरणार्थी रह रहे थे।
 
फ्रांस में मस्जिद के बाहर गोलीबारी, 8 घायल
पेरिस त्न दक्षिणी फ्रांस के एविगनन शहर में रविवार रात एक मस्जिद के बाहर हुई गोलीबारी में आठ लोग घायल हो गए। प्रशासन इस घटना को आतंकवादी हमला मानने से इनकार कर रही है। पुलिस को संदेह है कि युवाओं के बीच विवाद की वजह से गोलीबारी हुई। मस्जिद के बाहर चार लोग घायल हुए हैं जबकि यहां से लगभग 50 मीटर की दूरी पर एक अपार्टमेंट में रह रहे परिवार के चार लोग गोली के छर्रे से घायल हो गए। समाचार पत्र ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि गोलीबारी स्थानीय समयानसु ार रात लगभग 10.30 बजे शुरू हुई। हमलावरों में से एक ने मस्जिद से निकल रहे नमाजियों पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी।
 
पूर्वी सीरिया में आईएस ने हेलीकॉह्रश्वटर को मार गिराया
दमिश्क त्नआतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों ने पूर्वी सीरिया के डेर अल-जोर में खाद्यान्न की आपूर्ति कर रहे सीरियाई हेलीकॉह्रश्वटर को मार गिराया। समाचार के मुताबिक, हेलीकॉह्रश्वटर को निशाना बनाया गया और उसमें आग लगा दी गई। हालांकि, अभी पता नहीं चल पाया है कि इस घटना में कोई हताहत हुआ है या नहीं। आईएसे की समचार एजेंसी अमाक की ओर से जारी की गई तस्वीरों में हेलीकॉह्रश्वटर को गिरते देखा जा सकता है।
 
चीन के व्यापार मेले में नेपाल के उप राष्ट्रपति शिरकत करेंगे
काठमांडू त्न नेपाल के उप राष्ट्रपति नंदा बहादुर पुन चीन में 23वें लान्झू निवेश एवं व्यापार मेले में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नंदा बहादुर पुन के सहायक मनोज घरती मगर ने कहा कि छह जुलाई से नौ जुलाई तक चीन जाने वाले उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय एवं उप राष्ट्रपति कार्यालय से जुड़े अधिकारी शामिल होंगे। अधिकारियों ने बताया कि व्यापार मेले में नेपाल के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी से संयुक्त रूप से बेल्ट एंड रोड पहल को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके साथ ही सदियों पुरानी चीन, नेपाल मित्रता भी मजबूत होगी। नेपाल और चीन के बीच बेल्ट एंड रोड परियोजना के दायरे में 12 मई को हुए सहयोग करार के तहत कनेक्टिविटी, मुक्त व्यापार प्रबंधन और आपदा के बाद पुनर्निर्माण में सहयोग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
 
टोक्यो चुनाव में लगा आबे को झटका
टोक्यो त्न जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को राजधानी टोक्यो में हुये एक चुनाव में ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा। टोक्यो मेट्रोपॉलिटन चुनाव को गवर्नर यूरीको कोइके के काम काज को एक जनमत संग्रह कि तरह देखा जा रहा था, लेकिन आबे की पार्टी की लिए निराशाजनक प्रदर्शन उनके साढे चार वर्षों के खामियों की ओर इशारा कर रहा है। चुनाव में कोइके की टोक्यो सिटीजंस फर्स्ट पार्टी को 127 सीटों में 79 सीटें मिली जबकि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को सिर्फ 23 सीटे। यह अब तक का उनका सबसे खराब प्रदर्शन है, पिछले चुनाव में उन्हें 57 सीटो पर जीत दर्ज किया था। पार्टी में आबे के प्रतिद्वंदी के रूप में देखे जाने वाले पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशबा को एनएचके ने कहा, हमें इस एक ऐतिहासिक हार के करणों की पहचान करनी चाहिये।
 
कश्मीर पर भारत-पाक बातचीत करें : जॉन
इस्लामाबाद अमेरिका के सीनेटर जॉन मैक्केन के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के सदस्यों के यहां आए एक प्रतिनिधिमंडल ने भारत और पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान की मदद के बगैर अफगानिस्तान में शांति सम्भव नहीं है।
 
दमिश्क में आत्मघाती बम विस्फोट, सात लोगों की मौत
बेरूत त्न सीरिया की राजधानी दमिश्क में तहरीर स्क्वायर के पास एक आत्मघाती हमलावर ने स्वयं को बम से उड़ा लिया जिससे सात लोगों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गये। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि तीन कार बम का पता लगाया गया है। दो कार बमों को निष्क्रिय कर दिया गया।
 
टोक्यो में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू
टोक्यो त्न जापान के टोक्यो में रविवार को स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव को टोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके के लिए जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है, जो लगभग सालभर पहले ही निर्वाचित हुई हैं। अभी तक, टोक्यो प्रशासन पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का ही कब्जा रहा है। यहां एलडीपी की 57 सीटें हैं। इस चुनाव में कुल 259 उम्मीदवार आमने-सामने हैं, जिनमें से 127 सीटों पर 65 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। इस दौरान टोक्यो के 42 जिलों के 2,000 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए लगभग 1.12 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। हाल ही में हुए सर्वेक्षणों में आबे की पार्टी की तुलना में कोइके को बढ़त मिलती दिखाई दी। कोइके (64) टोक्यो की पहली महिला गवर्नर हैं।