खेल

चंडीगढ़ करेगा कयाकिंग और कैनोइंग के वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी
चंडीगढ़ इण्डियन कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (आईकेसीए) ने हरियाणा कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (एचकेसीए), चण्डीगढ़ कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (र्सीकेसीए) और पंजाब युनिवर्सिटी के सहयोग से सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप एवं फेडरेशन कप के आयोजन का ऐलान किया।
 
हर विभाग में विवादित रहे हैं खेमका
चंडीगढ़ हर सरकार में सुर्खियों में रहने वाले आईएएस अधिकारी अशोक खेमका एक बार फिर से सुर्खियों में है। कारण है खेलकूद विभाग द्वारा खिलाडिय़ों की आमदन के संबंध में जारी की गई अधिसूचना। विभाग की इस अधिसूचना को मुख्यमंत्री खट्टर ने भले ही होल्ड पर डाल दिया हो लेकिन इन आदेशों के बाद खिलाडिय़ों ने जहां सरकार के विरोध में झंडा उठा लिया है वहीं आज दिनभर प्रदेश के आईएएस अधिकारियों ने इस अधिसूचना को लेकर चर्चाओं का दौर जार रहा।
 
अमज्योत के माता पिता ने बैन हटाने के लिएकी बीएफआई से अपील
चंडीगढ़ अमज्योत के माता पिता मोहिंदर गिल ने बास्केटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया पर एकतरफा फैसला लेने पर तानाशाही का आरोप लगाया , उन्होंने ने कहा कि भारत में प्रजातंत्र है व सभी को अपना पक्ष रखने का अधिकार है तो हमार े बटे े अमज्योत को क्यों नहीं जबकि वह इस वक्त बास्केटबॉल में उभरता हुआ खिलाड़ी है और अपने समकक्ष खिलाडय़ों में सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा है।
 
क्रिकेटर कपिल देव की राजनीति में नई पारी के आसार
चंडीगढ़ भाजपा की चंडीगढ़ इकाई इस बार भी लोकसभा चुनाव से पहले एकजुट नहीं हुई तो फिर से पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव लगा सकती है। यह चेहरा जाने माने क्रिकेटर कपिल देव भी हो सकते है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हाल ही में कपिल देव से संपर्क से समर्थन अभियान के तहत मुलाकात की थी।
 
हरियाणा सरकार ने कदम खींच
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा पेशेवर खिलाडिय़ों के लिए तय की गई नई शर्तों पर दिनभर विवाद छिड़ा रहा तो देर शाम मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री अनिल विज तथा खेलकूद विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका द्वारा जारी की गई अधिसूचना को होल्ड कर दिया है। दिल्ली दरबार से झाड़ पडऩे के बाद बैकफुट पर आई सरकार के लिए अब नया विवाद शुरू हो गया है। और उसने अपने कदम खींच लिए है।
 
हरियाणा क्रिकेट अकादमी पराजित
नई दिल्लीत्नदिल्ली रणजी खिलाड़ी कप्तान रहे प्रदीप सांगवान के शानदार खेल की बदौलत स्र्पोटिंग क्रिकेट क्लब ने रोमांचक क्वार्टर फाइनल में हरियाणा क्रिकेट अकादमी झज्जर को 2 रनों से हराकर 45वें अभा गोस्वामी गणेण दत्त स्मारक क्रिकेट टूर्नामेन्ट 2018 के सेमी फाइनल में प्रवेश पाया।
 
गोस्वामी गणेश दत्त क्रिकेट : रामपाल अकादमी प्री-क्वार्टर फ ाइनल में
नई दिल्ली > हिंदू कालेज खेल परिसर में खेल जा रही अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में आज राम पाल क्रिकेट अकादमी ने फ्रेंडस क्रिकेट क्लब को एक रोमांचक मैच में 1 विकेट से परास्त कर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। विजयी टीम के शक्ति सहरावत और केतन पवार के बीच 10वेें विकेट की 41 रनों की साझेदारी की बदौलत राम पाल अकादमी ने जीत हासिल की। किमती सोनेक्स मैन आफ नद मैच का पुरस्कार राम पाल क्रिकेट अकादमी के शक्ति सहरावत को मिला व पुरस्कार वितरण सोसायटी के नप प्रधान विनोद सैठिया और रमेश सचदेवा जी ने किया। शिव नरेश पुरस्कार फ्रेंडस क्रिकेट क्लब के यतिन सभरचाल को मिला। पुरस्कार टूर्नामेन्ट कम सहायक सचिव युधिष्ठर सिंह व अनिल बांगिया ने किया।
 
एशियाई खेलों के कोचिंग कैंप से बाहर हुई हरियाणा की फोगाट बहनें
भिवानी कॉमनवेल्थ गेम्स विजेता रेसलर गीता फोगाट और उनकी तीनों बहनों को नेशनल कैंप से बाहर कर दिया गया है। गीता के साथ उनकी छोटी बहनों बबीता, संगीता और रितु को भी भारतीय रेसिलंग फेडरेशन ने नोटिस जारी कर नेशनल कैंप से अनुपस्थिति पर जवाब मांगा है।
 
शशांक मनोहर दोबारा बने आईसीसी चेयरमैन
दुबई : बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( आईसीसी ) का फिर से स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया है. उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिये निर्विरोध निर्वाचित किया गया।
 
मुंबई और पंजाब के बीच ‘करो या मरो’ का मुकाबला आज
मुंबई मेजबान मुंबई इंडियंस और खराब फार्म से जूझ रही किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के करो या मरो के मुकाबले में कल जब आमने सामने होंगी तो दोनों के लिए टूर्नामेंट में अस्तित्व बचाने का यह आखिरी मौका होगा. लगातार हार के बाद अंतिम चार में पहुंचने की मुंबई की उम्मीदें प्रबल हो गयी थी जब उसने लगातार तीन जीत दर्ज की लेकिन रविवार को राजस्थान रायल्स से मिली हार उसके लिए घातक साबित हुई. मुंबई अब 12 में से पांच मैच जीतकर छठे स्थान पर है।
 
सुशील को कभी डांटने की जरूरत नहीं पड़ी : सतपाल
कुश्ती के द्रोणाचार्य महाबली सतपाल ने युवा खिलाडिय़ों को सुशील कुमार जैसा आदर्श शिष्य बनने का संदेश देते हुएमंगलवार को कहा कि उन्हें पिछल े 24 साल म ें सश्ु ाील को कभी डांटने की जरूरत नहीं पड़ी।
 
फुटबाल में भी बेहतर करियर : शेर सिंह चौहान
गुरुग्राम वजीरपुर ग्राम पंचायत के सरपंच ठाकुर शेर सिंह चैहान का कहना है कि दूसरे खेलों की तरह फुटबाल में भी खिलाडिय़ों के बेहतर केरियर की भरपूर संभावनाएं हैं। इस खेल से खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छी पहचान मिलती है।
 
प्रणीत और समीर आस्ट्रेलियाई ओपन बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच
सिडनी भारत के बी साई प्रणीत और समीर वर्मा आस्ट्रेलियाई ओपन बैडमिंटन के पुरूष एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। प्रणीत ने दूसरे दौर के मैच में इंडोनेशिया के पंजी अहमद को 21-12 21-14 से हराया वहीं एक अन्य मुकाबले में समीर ने जापान के ताकुमा उएदा को 21-16 21-12 से पराजित किया।
 
चेन्नई से राजस्थान रॉयल्स की कड़ी परीक्षा
जयपुर बेहद मुश्किल स्थिति में फंसी राजस्थान रॉयल्स को शुक्रवार को अपने घर सवाई मान सिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रही चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैदान पर उतरना है.
 
पट्टीकल्याणा की पहलवान बेटी को किया गया सम्मानित
समालखा > नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली गांव पट्टीकल्याणा निवासी पहलवान कोमल पांचाल को इनेलो के वरिष्ष्ठ नेता शशिकांत कौशिक ने गांव में सम्मान समारोह में पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर कौशिक तथा ग्रामीणों द्वारा होनहार कोमल का स्वागत किया गया।
 
हरियाणा में लड़कियों को ज्यादा सुविधाएं मिल रही है : मनु भाकर
नई दिल्ली डेली हाइजिन ब्रांड पीसेफ ने शूटिंग में कॉमनवेल्थ खेलों की गोल्ड मेडल विजेता मनु भाकर को अपना पहला ब्रांड एंबेसेडर बनाया है। कंपनी की ओर से इस घोषणा के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में साफ-सफाई और निजी देखभाल के महत्व पर परिचर्चा आयोजित की गई थी।
 
पंजाब के दो पावर लिटरों ने जीते स्वर्ण पदक
चंडीगढ़ राजस्थान के शहर उदयपुर में स पन्न हुई एशियन पावर लि िटंग चैंपियनशिप में पंजाब के दो पावर लि टरों इन्द्रजीत सिंह और जैसमीन कौर ने अपने -अपने वर्गों में स्वर्ण पदक जीत कर देश और पंजाब का नाम चमकाया।
 
मुख्यमंत्री ने नेक काम किया है : विनय सिंह
गन्नौर (सोनीपत) उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में 309 व्यायामशालाओं का लोकार्पण कर युवाओं व अन्य लोगों को खेलों व अन्य सकारात्मक गतिविधियों की ओर प्रेरित करने का नेक काम किया है। इन व्यायामशालाओं में सोनीपत जिला की 26 पार्क एवं व्यायामशालाएं शामिल हैं जिनपर लगभग 9 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च हुई है।
 
युवा पीढ़ी को खेलों में आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने हर संभव प्रयास किया : कौशिक
गन्नौर (सोनीपत) लोकसभा सांसद रमेशचंद्र कौशिक ने कहा मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा प्रदेश भर में रिमोट के माध्यम से किए गए नवनिर्मित व्यायाशालाओं के उद्घाटन से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के विकास का नया रास्ता खुलेगा।
 
अठाइस लाख की लागत से तीन व्यायामशालाओं का किया शुभारंभ
समालखा हलके के गांव बिहौली में विधायक रविन्द्र मच्छरौली तथा गांव जीतगढ़ में भाजपा नेता कृष्ण छौक्कर ने हवन-यज्ञ का व्यामशालाओं का उद्घाटन किया गया। गांव वजीरपुर टिटाना में भी शुभारम्भ किया गया। इसके बाद कई खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।