खेल

हरमनप्रीत कौर फर्जी डिग्री मामले में पंजाब पुलिस द्वारा टीम का गठन
चंडीगढ़। भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर की स्नातक डिग्री फर्जी पाए जाने के मामले में अब पंजाब पुलिस ने एक स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एस.आई.टी.) का गठन किया है। यह टीम हरमनप्रीत ने जो डी.एस.पी. पद की जॉब के लिए डिग्री जमा करवाई थी वह फर्जी है या नहीं की जाँच करेगी। उल्लेखनीय है कि पंजाब में मोगा जिले की रहने वाली हरमनप्रीत 1 मार्च को पंजाब पुलिस द्वारा डी.एस.पी. पद पर नियुक्त की थी। जब पंजाब सशस्त्र पुलिस (पी.ए.पी.) जलंधर ने हरमनप्रीत की स्नातक डिग्री की जाँच-पड़ताल की तो मेरठ विश्वविद्यालय ने कहा कि हरमनप्रीत की अंतिम मार्कशीट में उल्लिखित रोल नंबर और नामांकन सं या अपने रिकॉर्ड में मौजूद नहीं थी। हरमनप्रीत को पिछले साल जुलाई में आई.सी.सी. महिला क्रिकेट विश्वकप सेमीफाइनल में 171 रनों की पारी के आधार पर मु यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रा’य पुलिस में डी.एस.पी. पद की पेशकश की थी।
 
खिलाडिय़ों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए खेल उपकरण
चंडीगढ़ हरियाणा खेलमंत्री अनिल विज ने कहा कि खिलाडिय़ों की जरूरतों को पूरा करने के लिए शीघ्र ही नए खेल उपकरण उपलब्ध होंगे, इसके लिए आज 50 करोड़ रुपए कीमत के 361 प्रकार के खेल आइटम की खरीद को स्वीकृति प्रदान की गई है। वित्तमंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय खरीद कमेटी की बैठक में आज यहां खेलमंत्री ने अधिकारियों को इस खरीद प्रक्रिया को शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए। इससे राज्य के खिलाडिय़ों को खेल के अधिकतर उपकरण पा्र प्त होगं े तथा व े खेल को ओर अधिक ऊर्जा एवं हौसले के साथ खेलेंगे।
 
राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन हेतु चित्रकला प्रतियोगिता
गुरुग्राम जिला बाल कल्याण परिषद् गुरूग्राम द्वारा आज चंदन नगर स्थित रैडक्रास कार्यालय के बाल गृह में राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन हेतु चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का उद्घाटनन अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा ने किया।
 
एशिया कप : पाक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया पाकिस्तान १६२ रन पर ढेर
दुबई एशिया कप में आज के मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 162 रन पर ढेर कर दिया. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पूरी पाकिस्‍तानी टीम 43 ओवर और एक गेंद पर 162 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी।
 
‘परमाणु ऊर्जा-राष्ट्र की ऊर्जा’ पर पैराग्राफ लेखन प्रतियोगिता
नई दिल्लीत्नऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और परमाणु ऊर्जा से संबंधित गलतधारणाओं को दूर करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान के भाग के रूप में गुरु विद्यानिकेतन, ह्रश्वलॉट नंबरबी-3/ 105, राधास्वामी सत्संग मार्ग, डेरामोड़ पेट्रोलपंप केनिकट, दिल्ली में बच्चों के लिए पैराग्राफ लेखन प्रतियोगिता काआयोजन कियागया।
 
कुश्ती हमारी माटी व संस्कृति से जुड़ा खेल है : विधायक कल्याण
घरौंडा खंड के गांव पूंडरी में गुगा नौंवी के अवसर पर ग्रामीणों की ओर से विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुश्ती दंगल में हरियाणा के अलावा पंजाब, उतरप्रदेश व दिल्ली से पहलवानों ने भाग लेकर जौहर दिखाए।
 
एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल का नेहरू स्टेडियम में सम्मान
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज जकार्ता-इंडोनेशिया में हुई 18वीं एशियाई खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल को बधाई देते हुए उन्हें भविष्य में भी इसी प्रकार प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। आज गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में अमित पंघाल के स्वर्ण पदक जीतने को लेकर सम्मान समारोह आयोजित किया गया था जिसमें हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।
 
खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कुल पदकों के लगभग 25 प्रतिशत पदक राज्य के खिलाडिय़ों ने जीते
चंडीगढ़ हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि एशियन खेलों में देश के खिलाडिय़ों द्वारा जीते गए कुल पदकों के लगभग 25 प्रतिशत पदक राज्य के खिलाडिय़ों ने जीते हैं। इन खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने कुल 17 पदक जीत कर देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है।श्री विज ने बताया कि राज्य के कुल 84 खिलाड़ी एशियन खेलों में भाग लेने के लिए जकार्ता पहुंचे थे, जिनमें कुल 26 खिलाडिय़ों ने पदक हासिल किए हैं।
 
हरप्रीत कौर की फाइट को ओटी कैब्स का समर्थन
जीरकपुर स्थानीय ओटी कैब्स ने पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम की उभरती मिक्स मार्शल आर्ट खिलाड़ी हरप्रीत कौर (27) का समर्थन करने की आज यहां घोषणा की। हरप्रीत का मिक्स मार्शल आर्ट मुकाबला 15 सितंबर, 2018 को सांता क्लारा कंट्री (यूएस) में होने वाली नॉर्कल ग्रेपलिंग चैम्पियनशिप की वरिष्ठ श्रेणी (55-60 किलो वजन) में होगा।
 
मलेशिया में दौड़ेंगी 75 साल की म्हारी दादी
जींद हरियाणा के खिलाड़ी एशियन खेलों में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं यहां के बुजुर्ग भी किसी से कम नहीं है। पानीपत के सेक्टर-18 निवासी 75 वर्षीया दर्शना देवी ने एशिया पैसिफिक मास्टर्स गेम्स में जगह पक्की कर ली है।
 
जॉनसन और महिलाओं ने भारत को दिलाए दो और स्वण्
जकार्ता भारतीय धावकों ने जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन 2 गोल्ड दिलाए। को पुरुषों की 1500 मीटर स्पर्धा में जिनसन जॉनसन ने स्वर्ण पदक जीता। जिनसन ने तीन मिनट 44.72 सेकेंड का समय निकाल कर स्वर्ण जीता।
 
मेजर आशीष मलिक को रजत पदक मिलने पर संस्थान में खुशी का माहौल
पानीपत जयप्रकाश नारायण पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान पानीपत में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विकास मलिक के बड़े भाई मेजर आशीष मलिक को एशियन गेम में घुड़सवारी मुकाबले में रजत पदक मिलने पर संस्थान में विकास मलिक को बधाई दि गई व फूल मालाओं से स्वागत किया गया
 
जिला स्तरीय कुश्ती में जीता गोल्ड, हुआ स्वागत
समालखात्नजिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे आशादीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र नवनीत का स्कूल पहुंचे पर चेयरमैन डॉ. देव आर्य, प्रबंधक श्रीमति नीरज आर्य सहित स्टाफ द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। प्रबंधक नीरज आर्य ने बताया कि 27 अगस्त को इसराना में जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता हुई थी। जिसमें उनके स्कूल के छात्र नवनीत शर्मा ने 85+ वेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि कोच प्रदीप व किशन को शुभकानाएं देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में नवनीत ने मेहनत व लगन से ये उपलब्धि हासिल किया। उन्होंने कहा कि स्कूल में बच्चों को शिक्षा के साथ ही खेलों के प्रति भी प्रेरित किया जाता है। इस मौके पर सुमित कुमार, पल्लवी खन्ना, जसवीर, रमन, वेद, ममता, सोनिया, सुनील सैनी व अन्य अध्यापक स्टाफ मौजूद रहा।
 
800 मीटर दौड़ में भारत को दो पदक
जकार्ता भारत के मनजीत सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के 10वें दिन पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। वहीं, भारत के ही जिनसन जॉनसन ने इस स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया है। यह भारत का दिन का पहला और कुल नौवां स्वर्ण पदक है। मनजीत ने 1 मिनट 46.15 सेकेंड का समय निकाला तो वहीं जॉनसन एक मिनट 46.35 सेकेंड का समय निकाला। 1962 के बाद पहली बार हुआ है कि भारत ने एथलेटिक्स की इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों अपने नाम किए। कांस्य पदक कतर के अब्दुला अबु बकर के नाम रहा जिन्होंने एक मिनट 46.38 सेकेंड का समय लिया। मनजीत अंतिम 200 मीटर तक पांचवें स्थान पर चल रहे थे लेकिन बाद में उन्होंने चतुराई से अपनी रफ्तार बढ़ाई और जिनसन तथा अबु को पछाड़ स्वर्ण अपने नाम किया।
 
भैंस का दूध पीकर विनेश-बबीता लाएंगी ओलंपिक में गोल्ड
भिवानी एशियन खेलों में देश के लिए सोना जीतकर इतिहास रचने वाली विनेश फौगाट व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बबीता फौगाट अब मुर्रा नस्ल भैंस का दूध पीकर ओलंपिक में देश के लिए सोना जीतेंगी। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने फौगाट बहनों को एक-एक मुर्रा नस्ल की भैंस देने का ऐलान किया है।
 
नीरज चोपड़ा ने भारत को दिलाया आठवां गोल्ड
जकार्ता एशियन गेम्स के नौवें दिन भारत के खाते में एक और गोल्ड जुड़ गया। जैवलीन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड पर कब्जा जमाया। इस गोल्ड के साथ ही भारत के गोल्ड मेडल की संख्या भी आठ हो गई।
 
बजरंग पूनिया ने पूरी दुनिया में सोनीपत का मान बढ़ाया : कविता जैन
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि बजरंग पुनिया ने दुनिया में भारत, हरियाणा और सोनीपत का मान सम्मान बढ़ाया है। हमें उनकी इस उपलब्धि पर गर्व है। खुद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी उन्हें फोन कर बधाई दी है।
 
एक और क्रिकेटर पंजाब के राजनीति में होंगे सक्रिय
चंडीगढ़ पंजाब के राजनीति में एक और क्रिकेटर प्रवेश करने वाले हैं। वे हैं क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव। क्योंकि मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कपिल देव और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की फोटो पोस्ट की है, जिसमें दिखाई दिया है कि कैह्रश्वटन कपिल देव को कांग्रेस में लाने की तैयारी कर रहे है।
 
15 साल के शार्दुल को डबल ट्रैप में रजत
जकार्ता एशियाई खेलों की निशानेबाजी में गुरुवार को भारतीय खिलाडिय़ों के पदक जीतने का सिलसिला जारी रहा। निशानेबाजी की डबल ट्रैप पुरुष स्पर्धा में भारत के 15 साल के शार्दुल विहान ने दूसरे स्थान के साथ ही रजत पदक जीता है। शार्दुल ने फाइनल राउंड में 73 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल कर यह उपलब्धि हासिल की। 15 वर्षीय शार्दुल एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले तीसरे निशानेबाज हैं। इससे पहले शार्दुल ने 141 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में क्वॉलिफाइ किया था। शार्दुल ने 40 में से 37 निशाने सही लगाये। इस स्पर्धा में कोरिया के ह्यूनवू शिन ने स्वर्ण और कतर के हामिद अली अल मारी को कांस्य पदक मिला।
 
विनेश फोगाट ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्‍ड
जकार्ता भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने सोमवार को यहां इंडोनेशिया में एशियाई खेलों के तीसरे दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता है। विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में सोमवार को जापान की इरी यूकी को 6-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।