खेल

पीएनजी के कोच बने गिलेस्पी
सिडनीत्न आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी पापुआ न्यू गिनिया (पीएनजी) के नए मुख्य कोच होंगे। वह न्यूजीलैंड के दीपक पटेल का स्थान लेंगे। गिलेस्पी के पास बिग बैश लीग (बीबीएल) और आस्ट्रेलिया-ए टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी है। ऐसे में वह अस्थायी तौर पर पीएनजी के साथ जुड़ेंगे।
 
शतरंज में एरोनियन को हराकर शीर्ष पर पहुंचे हरिकृष्ण
जेनेवात्न भारतीय ग्रैंड मास्टर पेंटला हरिकृष्ण ने जेनेवा फिडे ग्रां प्री शतंरज टूर्नामेंट में विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी अरमानिया के लेवोन एरोनियन को हरा दिया है। हरिकृष्ण बुधवार को मिली इस जीत के बाद संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं। विश्व की 22वीं वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने काले मोहरों से खेलते हुए संतुलित शुरुआत की, लेकिन जल्द ही वह अपने विपक्षी खिलाड़ी पर हावी हो गए।
 
जयराम और प्रणीत की रैंकिंग में सुधार
नई दिल्लीत्न अजय जयराम और बी साई प्रणीत की गुरूवार को जारी ताजा बैडमिंटन रैंकिंग में एक एक स्थान का सुधार हुआ है। जयराम एक स्थान के सुधार के साथ 15वें और प्रणीत एक स्थान के सुधार के साथ 17वें नंबर पर पहुंच गये हैं। किदाम्बी श्रीकांत आठवें स्थान के साथ भारत के शीर्ष खिलाड़ी हैं और उनका यह स्थान बरकरार है। एच एस प्रणय भी 23वें स्थान पर बने हुये हैं। महिलाओं में पीवी सिंधू पांचवें और सायना नेहवाल 15वें स्थान पर कायम है। पुरूष युगल रैंकिंग के शीर्ष 25 में कोई भारतीय जोड़ी नहीं है लेकिन काफी समय बाद महिला युगल में टॉप 25 में एक भारतीय जोड़ी पहुंची है। अश्विनी पोनह्रश्वपा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी एक स्थान के सुधार के साथ 25वें नंबर पर आ गयी है। मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और सिक्की रेड्डी 18वें स्थान पर कायम हैं।
 
हाथ में चोट के कारण जोकोविक का सफर खत्म
लंदनत्न हाथ की चोट के कारण पूर्व विजेता सर्बिया को नोवाक जोकोविक साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सके। वह क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिख के खिलाफ कोर्ट पर उतरे थे, लेकिन चोट के कारण मुकाबला पूरा नहीं कर सके। समाचार के मुताबिक, तीन बार के विंबलडन विजेता जोकोविक ने बुधवार देर रात खेले गए मैच में पहला सेट 6-7 (2) से हारने के बाद मेडिकल टाइम आउट लिया। लेकिन दूसरे सेट में जब वह 0-2 से पीछे थे तब उन्होंन मैच न खेलने का फैसला किया। जोकोविक के रिटायर होने के कारण 2010 विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाले बर्डिख को सेमीफाइनल का टिकट मिला। वह लगातार दूसरी बार विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। सेमीफाइनल में उनका सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से होगा।
 
फुटबाल प्रशंसक की मौत के बाद रियो का फुटबाल स्टेडियम बंद
रियो डी जनेरियोत्न प्रशंसक की मौत के बाद ब्राजील के फुटबाल क्लब वास्को डा गामा को अपने घरेलू मैच घर से बाहर खेलने के आदेश दिए गए हैं। ब्राजील फुटबाल परिसंघ (सीबीएफ) ने इस बात की जानकारी दी। सीबीएफ ने सोमवार को यह फैसला प्रशंसक डावि लोपेज की मौत के बाद लिया, जिसे वास्को को फ्लामेंगो के हाथों मिली 0-1 से हार के बाद गोली मार दी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, प्रतिद्वंद्वी क्लब के प्रशंसकों और पुलिस के बीच हुई झड़प में तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसमें से दो लोगों को गोली से घायल हुए थे। परिसंघ ने एक बयान में कहा है, "सीबीएफ ने फैसला किया है कि अगले आदेश तक साओ जानुरियो में प्रशंसकों की मौजूदगी में मैच आयोजित नहीं किए जाएंगे।"
 
गेल ने भारतीय टीम को दी डिनर पार्टी
किंग्सटनत्न वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज और इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के चर्चित खिलाड़ी क्रिस गेल ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ सीरीज की समाप्ति के बाद खिलाडिय़ों को रात्रिभोज दिया।
 
स्क्वैश स्टार जोशना को खेल कोटे से मिली नौकरी
चेन्नईत्नशीर्ष भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनह्रश्वपा को उनके शानदार खेल के लिये उनके गृहराज्य तमिलनाडु में खेल कोटे के अंतर्गत नौकरी दी गयी है। जोशना ने देश और राज्य के लिये राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ढेरों सफलताएं अर्जित की हैं जिसके लिये राज्य सरकार ने सराहनीय कदम उठाते हुए उन्हें मंगलवार को नौकरी प्रदान की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार जोशना को राज्य बिजली विभाग में सीनियर स्पोर्ट्स अधिकारी पद पर नियुक्त किया गया। मुख्यमंत्री ईके पलनीसामी ने यहां राज्य सचिवालय में जोशना को नियुक्ति प्रमाणपत्र दिया। उल्लेखनीय है कि जोशना ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में और एशियाई चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता था। विज्ञप्ति में बताया गया कि जोशना राज्य की एक दिग्गज खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से राज्य और देश को कई बार गर्व करने का मौका दिया है। मुख्यमंत्री ने उनकी व्यक्तिगत सिफारिश को स्वीकार करते हुए उन्हें सीधे नियुक्ति प्रदान की।
 
लिवरपूल से जुड़े डोमिनिक सोलांके
लंदनत्नइंग्लिश फुटबाल क्लब लिवरपूल एफसी ने डोमिनिक सोलांके के साथ करार की पुष्टि की है। सोलांके इंग्लैंड के ही क्लब चेल्सी से लिवरपूल में आएंगे। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, 19 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा है, "यह अच्छा अहसास है और सभी ने पहले से ही मेरे स्वागत का माहौल बनाया हुआ है।" सोलांके ने इंग्लैंड की अंडर-20 टीम के साथ विश्व कप में चार गोल मारे थे। दक्षिण कोरिया में हुए विश्व कप में ऐतिहासिक जीत में उन्हें गोल्डन बाल के पुरस्कार से नवाजा गया था।
 
आर्सेनल 40 साल बाद पहुंची आस्ट्रेलिया दौरे पर
सिडनीत्न इंग्लिश प्रीमियर क्लब आर्सेनल ने मंगलवार को तकरीबन 40 साल बाद सिडनी में कदम रखा है, जहां वह आस्ट्रेलियाई क्लब सिडनी एफसी और वेस्टर्न सिडनी वांडर्स के साथ अभ्यास मैच खेलेगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अर्सेनल के कोच अर्सेने वेंगर ने कहा है कि उन्हें आस्ट्रेलिया की स्थानीय टीम के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है। उन्होंने कहा कि क्लब के लिए नई परिस्थितियों और नए खिलाडिय़ों के साथ तालमेल बिठाना, सीखने के लिहाज से काफी अहम होगा। वेंगर के हवाले से लिखा है, "यह साल का वो समय है जहां हम अपनी सफलता की तैयारी करेंगे।" वेंगर ने इस बात की पुष्टि की है कि क्लब में हाल ही में शामिल किए गए एलेक्जेंडरे लाकाजेटे गुरुवार को सिडनी एफसी के खिलाफ एएनजेड स्टेडियम में क्लब की जर्सी में अपना पहला मैच खेलेंगे। इन दो अभ्यास मैचों के बाद अर्सेनल शंघाई के लिए उड़ान भरेगी, जहां वह जर्मनी के दिग्गज क्लब बायर्न म्यूनिख के खिलाफ 19 जुलाई को मैच खेलेगी। इसके बाद 22 जुलाई को बीजिंग में चेल्सी से भिड़ेगी।
 
लोगो डिजाइन प्रतियोगिता विजेताओं को मिलेगा नकद इनाम
चंडीगढ़त्नयुवाओं को उनकी सृजनात्मक प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से, हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लोगो डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: 25 हजार, 20 हजार और 15,हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
 
फुटबाल : कोपेट की हैट्रिक, सांतोस ने साओ पाउलो को 3-2 से हराया
रियो डी जनेरियो त्न कोलंबिया के अंतर्राष्ट्रीय विंगर जोनाथन कोपेट की हैट्रिक की बदौलत उनके ब्राजीलियाई फुटबाल क्लब सांतोस एफसी ने सेरी-ए में साओ पाउलो को 3-2 से मात दी। 29 वर्षीय कोपेट ने रविवार को खेले गए मैच में हाफ टाइम से पहले काफी करीब से पहला गोल मारा। इसके कुछ देर बाद ही हेडर के जरिए उन्होंने दूसरा गोल दागा। कोपेट ने 60वें मिनट में अपना तीसरा गोल दागते हुए टीम की जीत लगभग तय कर दी थी। लेकिन इसके बाद मेहमान टीम ने दो लगातार गोल कर मेजबान टीम को परेशानी में डाल दिया था।
 
टोटेनहम ने जकरबर्ग द्वारा क्लब के अधिग्रहण की खबर को नकारा
लंदन त्न इंग्लिश प्रीमियर क्लब टोटेनहम हॉटस्पर ने सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग द्वारा क्लब को खरीदे जाने की खबर को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। इंग्लैंड के अखबार सनडे टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि जकरबर्ग समर्थित अमेरिका की एक निवेश कंपनी टॉटेनहम को 1.3 अरब डालर में खरीद रही है।
 
श्रीलंका दौरे के लिए रोहित,शमी टेस्ट टीम में शामिल
मुंबई त्न इसी महीने के आखिर में शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के लिए रविवार को भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा कर दी गई और स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा तथा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टेस्ट टीम में वापस बुला लिया गया है।
 
टीम इंडिया कोच : इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी, किसी भी वक्त ऐलान
नई दिल्ली त्न टीम इंडिया के नए कोच के चयन के लिए इंटरव्यू कर रही बीसीसीआई की क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) ने इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अब किसी भी वक्त टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान हो सकता है। टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए बीसीसीआई को कुल 10 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से सीएसी ने 6 नामों को शॉर्ट लिस्ट किया और साउथ अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी लांस क्लूजनर को रिजर्व रखा था।
 
आईएएएफ ने 16 रूसी एथलीटों से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटाया
मास्को त्न अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) ने रूस के 16 खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में तटस्थ झंडे तले हिस्सा लेने की इजाजत दे दी है। रूस में सरकार प्रायोजित डोपिंग कार्यक्रम का खुलासा होने के बाद से ही आईएएएफ ने रूस के खिलाडिय़ों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।
 
व्हाट द डक 2 पर क्रिकेट के दो महारथी रिचर्ड्स और कपिल
25 जून 1983 भारत की ऐतिहासिक जीत का दिन था, जब लॉर्ड्स की बालकनी में भारतीय कप्तान कपिल देव ने प्रतिष्ठित फेडेंशियल कप थामकर इतिहास रचा था। भारत ने उनकी अगुवाई में ही वर्ल्ड कप में अपनी पहली खिताबी जीत हासिल की थी। वहीं दूसरी तरफ, जब भी वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों का जिक्र होता है तो सबसे पहले अगर किसी का नाम ज़हन में आता है तो वह है सर विवियन रिचर्ड्स।
 
अंडर-17 फीफा विश्व कप को मैं हमेशा याद रखूंगा : कानु
मुंबई त्न नाइजीरिया के पूर्व खिलाड़ी नवानको कानु ने कहा है कि वह 1993 में खेले गए फीफा अंडर-17 विश्व कप को हमेशा याद रखेंगे। कानु ने कहा कि वह विश्व कप उनके लिए मील का पत्थर साबित हुआ। फीफा की आधिकारिक वेबसाइट ने कानु के हवाले से लिखा है, "वह ऐसा पड़ाव था जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा। वह मेरे करियर में मील का पत्थर साबित हुआ।" उन्होंने कहा, "विश्व कप ने मुझे बनाया है। विश्व कप खेलना और अच्छा करना एक चुनौती था क्योंकि हमसे पहले हमारे देश ने 1985 में इसे जीता था। हमारे सामने उनकी राह पर चलने की चुनौती थी।" उन्होंने कहा, "इतिहास में हम उसे अंडर-17 विश्व कप कहते हैं लेकिन हकीकत में आप उस पल में विश्व कप में खेलते हो. अंडर-17 मायने नहीं रखता।"
 
हॉफेनहेम ने शुल्ज के साथ करार किया
बर्लिन त्न निको शुल्ज ने टीएसजी 1899 हॉफेनहेम के साथ करार कर लिया है। इससे पहले वह बोरूसिया मोंचेनग्वादबाक के लिए खेल रहे थे। दोनों जर्मन लीग क्लबों ने इस स्थानांतरण की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक 24 साल के शुल्ज ने हॉफेनहेम के साथ तीन साल का करार किया है। वह इस करार के बाद 2020 तक क्लब में बने रहेंगे। शुल्ज जर्मन लीग क्लब हेर्था बर्लिन की यूथ अकादमी के प्रॉडक्ट हैं। 2010 में वह जर्मनी की सीनियर टीम में जगह बनाने में सफल रहे थे। बीते दो साल से वह हालांकि चोट से परेशान रहे हैं।
 
बार्सिलोना ने मैथ्यू के जाने की पुष्टि की
मेड्रिड त्न पोर्टिग लिस्बन ने डिफेंडर जैरेमी मैथ्यू के साथ दो साल का करार कर लिया है। वह स्पेन के दिग्गज क्लब बार्सिलोना से लिस्बन में आएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, स्पोर्टिग की वेबसाइट ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की है कि उसने मैथ्यू के साथ 6.8 4 करोड़ डालर का करार किया है। मैथ्यू के करार की पुष्टि बार्सिलोना ने उन्हें स्पोर्टिंग में भेजने के एक सप्ताह बाद की है। मैथ्यू बार्सिलोना में 2014 में आए थे। उनका क्लब के साथ एक साल का करार बाकी था। बार्सिलोना के लिए उन्होंने 91 मैचों में चार गोल किए हैं। वह कभी भी क्लब की पहली पसंद नहीं रहे हैं। साथ ही चोटों के कारण वह 2016-17 सत्र में सिर्फ 16 मैच ही खेल पाए।
 
विंबलडन : फेडरर, जोकोविक अंतिम-16 में पहुंचे
लंदन त्न सात बार के चैम्पियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और तीन बार के चैम्पियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक यहां जारी साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। दूसरे वरीय जोकोविक ने लातविया के एर्निस्ट गुलबिस को सेंटर कोर्ट पर 6-4, 6-1, 7-6(2) से हराया। चौथे दौर में वह गैरवरीय एड्रियन मानारिनो से भिड़ेंगे। मानारिनो ने तीसरे दौर के मुकाबले में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को 7-6 (3), 4-6, 5-7, 6-2, 6-2 से हराया। दूसरी ओर, फेडरर ने तीसरे दौर के मुकाबले में जर्मनी के मिस्का ज्वेरेव को हराया। फेडरर ने सेंटर कोर्ट पर खेलते हुए मिस्का को 7-6(3), 6-4, 6-4 से हराया। प्री-क्वार्टर फाइनल में फेडरर का सामना बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से होगा, जिन्होंने इजरायल के डुडी सेला को हराया। सेला हालांकि अपना मैच पूरा नहीं कर सके। मैच रोके जाने तक वह हालांकि 1-6, 1-6 से पीछे चल रहे थे।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/