खेल

क्वार्टर फाइनल में पहुंची मेरीकाम
वियतनाम > भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकाम पहले दौर का मुकाबला आसानी से जीतने के बाद एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।5 बार की विश्व चैम्पियन और ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकाम ने स्थानीय मुक्केबाज दियेम थि त्रिन्ह कीयू को लाइट फ्लायवेट (48 किलो) में बंटे हुए फैसले पर हराया। इस वर्ग में 4 बार की स्वर्ण पदक विजेता मेरीकाम ने अपने पसंदीदा भारवर्ग में वापसी की है। वह इससे पहले 51 किलो वर्ग में खेल रही थी जिसे 2012 में ओलंपिक भारवर्ग बनाया गया। मैच के दौरान मैरीकाम ने धीमी शुरूआत की लेकिन दूसरे राउंड में रफ्तार पकड़ी। उसने कीयू को कोई भी सीधा पंच लगाने का मौका नहीं दिया। अब मेरीकाम का सामना चीनी ताइवै की मेंग चियेह पिंग से होगा जिसने थाईलैंड की पानप्रदाब ह्रश्वलोदसाइ को हराया। इस टूर्नामेंट में 20 देशों के 107 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।
 
हिगुएन को अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम में वापस बुलाया जाए
रियो डि जेनेरो > दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना ने अर्जेंटीना टीम के मुख्य कोच जॉर्ज साम्पोली से जुवेंट्स के स्ट्राइकर गोंजालो हिगुएन को अगले साल होने वाले वर्ल्‍डकप के लिए राष्ट्रीय टीम में फिर से शामिल करने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी के अनुसार, साम्पोली के मार्गदर्शन में हिगुएन ने राष्ट्रीय टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेला है।
 
अलविदा आशीष नेहरा, 18 साल तक शानदार रहा क्रिकेट का सफर
नई दिल्ली बुधवार को भारतीय क्रिकेट का एक चमकता हुआ सितारा हमेशा के लिए किक्रेट को अलविदा कह देगा यह सितारा और कोई नहीं आशीष नेहरा है। अपने क्रिकेट जीवन में आशीष नेहरा के करियर की शायद सबसे यादगार तस्वीर है 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खि़लाफ़ उनका ज़बरदस्त प्रदर्शन।
 
भारत दौर तक फिट हो जाएगें एंजेलो मैथ्यूज
कोलंबो > पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज श्रीलंका के नवंबर में होने वाले भारत दौरे तक फिट हो जाएंगे, जबकि कुसाल परेरा और असेला गुणारत्ने की भी टीम में वापसी की उम्मीद की जा रही है। ये तीनों श्रीलंका के हाल में संपन्न हुए पाकिस्तान के खिलाफ मैचों के दौरान अनुपलब्ध थे। सीमित ओवरों के मैचों में हालांकि टीम के खराब प्रदर्शन के बाद इन तीनों की वापसी का बेसब्री से इंतजार है। श्रीलंका ने सीमित ओवरों के अपने पिछले 16 मैच गंवाए हैं,जिसमें उसे भारत और पाक के खिलाफ एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय दोनों श्रृंखलाओं में क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा है।
 
रिजवी और पूजा ने जीते स्वर्ण पदक जीतू राय-ओंकार को भी पदक
नई दिल्ली > ऑस्ट’ेलिया के ब्रिसवेन शहर में चल रही कॉमनवेल्थ शूटिंग चैपियनशिप के दूसरे दिन भी भारतीय निशानेबाजों ने निराश नहीं किया। भारत ने पुरूष 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में स्वर्ण पदक पर निशाने साधे। युवा निशानेबाज शाहजर रिजवी ने 10 मीटर पिस्टल में अपने वतन के ओंमकार (रजत) और जीतू राय (कांस्य) को पछाड़ कर स्वर्ण पदक जीता। पूजा घटकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में स्वर्ण और एम अंजूम ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। स्कीट निशानेबाजा में भारत के तीनों निशानेबाज मीराज अहमद खान,अगंद वीर सिंह बावेजा और शिराज शेख का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।
 
‘वंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव तीन राज्यों में पसारेगा अपने पंख
नई दिल्ली > पिछले वर्ष के अपने प्रथम संस्करण से राजस्थान वासियों का दिल जीतने वाले वडं र सीमटें साथ 7 क्रि के ट महोत्सव की असाधारण सफलता से उत्साहित होकर अब महोत्सव को तीन राज्यों में विस्तार दिया जा रहा है। राजस्थान के साथ-साथ इस वर्ष गुजरात और मध्य प्रदेश में भी क्रिकेट महोत्सव की बयार बहेगी। ‘वंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव’ के दूसरे संस्करण का जश्न अपने पूरे शबाब पर है। महान क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव नई दिल्ली में इसका श्रीगणेश किया। इस वर्ष टीमें दो अन्य राज्यों में भी अपने खेल का प्रदर्शन करेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल मैच उदयपुर में खेला जाएगा। 16 टीमों के बीच 15 मैच सम्पन्न होने के बाद एक विजेता टीम ‘तहसील की टीम’ के तौर पर उभरेगी। तहसील की टीमें जिला स्तर पर जमा होंगी और जिला टीम चुने जाने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। जिला टीमें जोनल लेवल पर मिलेंगी और जोनल टीमें ह्रश्वलेऑफ मुकाबलों के लिए उदयपुर में जुटेंगी। फाइनल मुकाबला उदयपुर में खेला जाएगा, जहां शक्ति-प्रदर्शन होगा और टूर्नामेंट के विजेता का नाम घोषित किया जाएगा।
 
ब्रिस्बेन में जीत के 31 साला सूखे को खत्म करेगी टीम एंडरसन
ब्रिस्बेन > इंग्लैंड क्रिकेट टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का मानना है कि उनकी टीम ब्रिस्बेन में 31 साल के जीत के सूखे को समाप्त करने उतरेगी। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर से आठ जनवरी 2018 तक पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच यहां ब्रिस्बेन में 23 नवंबर से शुरु होगा। एंडरसन ने कहा कि दोनों टीमें पिछले दो वर्षों में एक बदलाव के दौर से गुजरी है। मालूम हो कि इंग्लैंड 1986 के बाद से ब्रिस्बेन में एक भी मैच नहीं जीत पाया है। इंग्लैंड की टीम ने 2010-11 में आखिरी बार एशेज सीरीज 3-1 से जीती थी। उस सीरीज में एंडरसन ने कुल 24 विकेट लिए थे। हालांकि इंग्लैंड को दो बार 0-5 से एशेज सीरीज गंवानी पड़ी है। एंडरसन इंग्लैंड के लिए 129 टेस्ट मैचों में अब तक 506 विकेट ले चुके हैं और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं। तेज गेंदबाज ने कहा, गाबा आस्ट्रेलिया के लिए गढ़ की तरह रहा है और वह वहां 1988 के बाद से एक भी मैच नहीं हारा है।
 
रन फॉर यूनिटी को खेल मंत्री ने किया रवाना
भोपाल लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर आज ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनायी गयी। इस अवसर पर आज राजधानी में ‘राष्ट्रीय एकता दौड़’का आयोजन किया गया। दौड़ का शुभारंभ टी.टी. नगर स्टेडियम परिसर से प्रात: 9.30 बजे प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा झण्डी दिखलाकर किया गया।
 
पैनासोनिक ओपन इंडियन इंडिया2 से
नई दिल्ली पैनासोनिक ओपन इंडियन इंडियाका सातवां संस्करण दिल्ली गोल्फ क्लब में 2 से 5 नवंबर तक होगा। भारत के सभी शीर्ष गोल्फरों के अलावा एशिया के खिलाड़ी भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि पैनासोनिक ओपन के पिछले छह संस्करणों में पांच खिताब भारतीय खिलाडिय़ों के नाम रहे हैं।
 
विराट बनने से पहले अपनी क्षमताओं को समझे युवा : द्रविड
नई दिल्ली वर्तमान में भारतीय कप्तान विराट कोहली के खेल के साथ उनकी आक्रामता को भी काफी पंसद किया जा रहा है। कई लोगों का मानना है कि विराट कोहली के आक्रामक रवैये के वजह से ही भारतीय टीम लगातार जीत रही है। इसके कारण कई सारे युवा कोहली को फॉलो करते हैं। हालांकि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान अंडर-19 और इंडिया-ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं।
 
राष्ट्रीय एकता दिवस मैराथन में दौड़े सैंकड़ों छात्र
सोनीपत सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मनाते हुए मंगलवार को सुभाष स्टेडियम में मैराथन का आयोजन किया गया, जिसे भाजपा मीडिया प्रभारी राजीव जैन व उपायुक्त के. मकरंद पांडुरंग ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मीडिया प्रभारी जैन व उपायुक्त पांडुरंग ने सरदार पटेल को स्मरण करते हुए युवाओं का आह्वान किया कि शपथ लें कि वे राष्ट्र की एकता, अखंडता तथा सुरक्षा को बनाये रखने के लिए समर्पित रहेंगे।
 
मिलर के दमदार शॉट से बच्चा हुआ घायल
नई दिल्ली > साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर ने बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर सुर्खियों में आ गए हैं। इन सुर्खियों के बीच मिलर के एक छक्के ने स्टेडियम में बैठे एक बच्चे को घायल कर दिया। दरअसल,ये इंसीडेट मैच के 15वें ओवर में हुआ। इस ओवर की 5वीं गेंद पर मिलर ने लॉंग ऑफ की तरफ जबरदस्त शॉट खेला। इस शॉट से बॉल स्टेडियम में बैठे एक बच्चे के कंधे पर जा लगी। बॉल उस बच्चे के इतनी जोर से लगी कि वह रोने लग गया। यह घटना कैमरे में कैद की गई,जिसमें बच्चा अपना कंधा पकड़ रो रहा है। बता दें कि डेविड मिलर ने केवल 35 गेंदों पर शतक बनाकर नया विश्व रिकार्ड बनाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 83 रन से हराकर तीनों प्रारूप में क्लीन स्वीप किया। मिलर ने 36 गेंदों पर 7 चौकों और 9 छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए और इस बीच केवल 35 गेंदों पर शतक बनाकर हम वतन रिचर्ड लेवी के 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए गए 45 गेंदों में शतक के रिकार्ड को तोड़ा।
 
फीफा-17 विश्वकप के 45 प्रतिशत दर्शक कोलकात्तावासी : ममता
कोलकाता > पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि फीफा अंडर-17 वल्र्ड डकप में कुल दर्शकों की संख्या में साल्ट लेक स्टेडियम का हिस्सा 45 प्रतिशत से अधिक रहा। ममता ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा। कोलकाता दूसरे स्थान पर रहे दिल्ली (19.78 प्रतिशत) से कहीं आगे रहा।
 
क्रिकेटरों के हिस्से का भी पैसा डकार जाती हैं बीसीसीआइ
नई दिल्ली कहा जाता हैं कि दुनिया के सबसे धनवान बोर्ड में बीसीसीआई का नाम भी शामिल हैं लेकिन आज खुलासा हुआ हैं यह कैसा हुआ है। दरअसल बीसीसीआई भारतीय टीम के खिलाडिय़ों के हिस्से का पैसा भी डागर जाती है। इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रसारण अधिकारों से होने वाली कमाई से भारतीय क्रिकेटरों को दिए जाने वाले शेयर को लेकर कुछ बदलाव किए हैं?क्योंकि नियम के मुताबिक भारतीय क्रिकेटरों को पैसे नहीं मिल रहे हैं।
 
गलतियों से सीखने की कोशिश करनी चाहिए
न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को सीरीज के निर्णायक मुकाबले में 147 रन की शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने कहा हमें अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। हम जितनी जल्दी अपनी गलती पहचानते हैं और उसमें सुधार की कोशिश करते हैं, उतनी ही जल्दी हमारा विकास होता है।
 
आईएसएसएफ वल्र्ड कप फाइनल में भारत 7वें स्थान पर
हंगरी और चीन पहले दो नंबर पर हरियाणा मेल ब्यूरो, नई दिल्लीत्ननई दिल्ली। हंगरी ने राजधानी के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में संपन्न हुई आईएसएसएफ वल्र्ड कप फाइनल 2017 में शीर्ष स्थान हासिल किया। चीन दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान भारत सातवें स्थान पर रहा। भारत ने एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता। हंगरी ने दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक जबकि चीन ने दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक जीते। प्रतियोगिता में भारत की 10 सदस्यीय निशानेबाजों ने हिस्सा लिया। भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक 10 मीटर पिस्टल मुकाबले के मिश्रित टीम वर्ग में जीतू राय और हीना सिद्दू ने जीता। भारतीय टीम अब कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में भाग लेगी। यह प्रतियोगिता 9 नवंबर तक चलेगी।
 
कोहली की रोटेशन पॉलिसी के सर्मथन में आए तेज गेंदबाज शमी
भारतीय टीम के गेंदबाज मो.शमी ने अपने कप्तान विराट कोहली की घरेलू सीरीज में रोटेशन पॉलिसी का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि इससे उनकी तरह के खिलाडिय़ों को अपने आप को लंबी अवधि के लिए तरोताजा रखने का पर्याप्त समय मिलता है।
 
मैदान में उतरते ही इतिहास बना देंगे कोहली
कानपुर भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी सीरीज का आखिरी मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। आज होने वाला यह मैच सीरीज निर्णायक मैच होगा है। क्योंकि दोनों टीमें एक-एक मैच जीत कर बराबरी पर चल रही है। इस मैच में जो भी टीम विजय पताका फहराने में कामयाब होगी,सीरीज पर भी उसी का कब्जा होगा। हालांकि सीरीज के इतर अगर बात की जाए, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस मैच के लिए मैदान पर उतरते ही एक और इतिहास रचने वाले है।
 
महर्षि दयानन्द स्कूल की छात्रा ने राज्य स्तर पर जीता पुरस्कार
नरवाना। महर्षि दयानन्द स्कूल की छात्रा निकिता पुत्री शमशेर सिंह ने 13 अक्तूबर से 16 अक्तूबर तक नरवाना के नवदीप स्टेडियम में हुई हैंडबॉल प्रतियोगिता में अंडर14 में जिला स्तर व राज्य स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त किया। निकिता एमडी स्कूल की 7वीं कक्षा की छात्रा है और वह नरवाना की हैंडबाल टीम में खिलाड़ी है। पहले टीम की प्रतियोगिता जिला स्तर पर हुई जिसमें निकिता की टीम ने दनौदा की टीम को हराकर तृतीय स्थान प्राप्त कर, शिल्ड हासिल की। फिर इनका मुकाबला सिरसा, कैथल, कुरूक्षेत्र के साथ हुआ, लेकिन इन्होंने सभी टीमों को हराकर राज्य स्तर पर खेलने के लिए स्थान बनाया। हर्ष का विषय है कि अंत में नारनौंद की टीम को हराकर राज्य स्तर पर भी तृतीय स्थान प्राप्त किया। इतनी छोटी बच्ची का राज्य स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करना एक महान उपलब्धि है।
 
कोठारी विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल में
लीड्स > भारतीय खिलाड़ी सौरव कोठारी ने नॉर्दन स्नूकर सेंटर में चल रही 2017 लाइट टास्क विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कोठारी ने सेमीफाइलन में हमवतन सिद्धार्थ पारिख को 7-5 से शिकस्त दिया। एक अन्य सेमीफाइनल पूर्व विश्व चैंपियन इंग्लैंड के डेव कासियर और भारत के रुपेश शाह के बीच खेला गया। इसमें कासियर ने शाह को 7-4 से मात दी। कोठारी पहली बार विश्व बिलियर्ड्स लिमिटेड द्वारा आयोजित स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे हैं।