अपराध

डीएफएसओ कमलदीप गिल ने खुदकुशी की
चंडीगढ़ डीएफएसओ कमलदीप सिंह गिल की दुर्भाग्यपूर्ण खुदकुशी पर गहरे दुख व्यक्त करते पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने बताया कि जांच एजेंसी द्वारा दिसंबर 2016 से सरदार राइस मिल, गाँव सद्दोपुर, तहसील मलेरकोटला, जिला संगरूर में से 34,038 धान की बोरियंा गुम होने की जांच चल रही है जिस की पुष्टि मौके पर गई विशेष जंाच टीम द्वारा पिछले साल 14 दिसंबर को मिल में पड़े भंडार की जांच दौरान की गई थी।
 
मेट्रो स्टेशन से अगवा कर चलती कार में युवती के साथ गैंगरेप
नोएडात्नशुक्रवार की रात नोएडा में एक 24 वर्षीय युवती के साथ कथित रूप से अगवा कर चलती कार में गैंगरेप का मामला सामने आया है। पीडि़त महिला का कहना है कि शुक्रवार की शाम उसे आरोपियों ने नोएडा के गोल्फ कोर्स मेट्रो से उठाया और रेप करने के बाद अक्षरधाम इलाके में छोडक़र फरार हो गए। पीडि़ता नोएडा सेक्टर 36 की निवासी है। शुक्रवार की शाम वह करीब शाम 6 बजे मेट्रो स्टेशन के बाहर ऑटो का इंतजार कर रही थी तभी एक महिंद्रा स्कॉर्पियो पर सवार 2 लोग आए और उससे सेक्टर 18 का पता पूछा। जब वह उन्हें पता बता रही थी तब मौका देखकर कार सवारों ने उसे अपनी एसयूवी के अंदर खींच लिया। आरोपी युवती को लेकर अपनी कार में नोएडा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में घूमते रहे और बारी-बारी से दोनों ने उसके साथ रेप किया। इसके बाद आरोपियों ने युवती को रात 2 बजे के करीब अक्षरधाम के पास छोड़ दिया और फरार हो गए। इसके बाद युवती ने 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी। दिल्ली पुलिस की टीम वहां पहुंची और युवती को लेकर नोएडा सेक्टर 39 के पुलिस स्टेशन आई।
 
डेरा प्रकरण: २१ डेराप्रेमी लापता, घर नहीं पहुंच
चंडीगढ़ डेरा प्रकरण में अब नया मोड़ आ गया है। 21 ऐसे डेरा प्रेमी हैं, जो हिंसा की घटना के करीब एक महीने बाद तक भी घर नहीं पहुंचे हैं। लापता हुए ये लोग अलग- अलग राज्यों हैं और अधिकांश डेरा सच्चा सौदा सिरसा में जाने के लिए ही अपने घर से निकले थे। डीजीपी बीएस संधू ने इस मामले की जांच का जिम्मा सिरसा के डीएसपी विजय कुमार को सौंपा है।
 
सोशल मीडिया पर जाली भर्ती इश्तिहार के खिलाफ केस दर्ज
चंडीगढ़ पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया पर भर्ती के लिए दिए जाली इश्तिहार द्वारा लोगों और सरकार को धोखा देने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का पर्चा दर्ज करके आगामी कार्यवाही शुरू कर दी है। इस संबंधी जानकारी देते पंजाब पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब पुलिस के रिक्त पदों संबंधी इश्तिहार जारी होने के बारे एक नकली पोस्ट सोशल मीडिया पर घूम रहा है जिसका मकसद युवाओं से जालसाजी के द्वारा पैसा कमाना और सरकार को धोखा देना है।
 
पुलिस भर्ती का दिया फर्जी विज्ञापन, मामला दर्ज
चंडीगढ़ पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया पर भर्ती के लिए दिए जाली इश्तिहार द्वारा लोगों और सरकार को धोखा देने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का पर्चा दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
 
बठिंडा में किसान ने फांसी लगाई तो फतेहगढ़ में निगला जहर
चंडीगढ़त्नपंजाब के बठिंडा व फतेहगढ़ साहिब जिलों से आज सुबह आई दुर्भागयपूर्ण खबरों के अनुसार दो किसानों ने आत्महत्या कर ली। बठिंडा के शहर सरदूलगढ़ के सिरसा कैंचियां के निकट रहते किसान बलदेव सिंह उर्फ घुगगी सामान्य की भांति अपने खेतों में गए। आज सुबह बलदेव सिंह ने खेत में लगे पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक किसान के सिर करीब आठ लाख रुपए का कर्ज था। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को पेड़ से उतारकर कार्यवाही करते हुए परिजनों के हवाले कर दिया है। उधर फतेहगढ़ साहिब में किसान भगवंत सिंह के सिर करीब 15 लाख रुपए का कर्ज था। भगवंत सिंह ने जहर निगलकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।
 
पैट्रोल पंप पर तैनात सुरक्षा कर्मी की गोली लगने से मौत
चंडीगढ़त्न पंजाब के बठिंडा जिले के अंतर्गत आते गोनियाना मंडी क्षेत्र में एक पैट्रोप पंप पर तैनात सुरक्षा कर्मी की बंदूक से गोली चलने के कारण उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार गोनियाना मंडी स्थित आईशर पैट्रोल पंप पर हरदम सिंह बतौर सुरक्षा कर्मी तैनात था। आज सुबह जब वह अपने कमरे में बैठा था तो अचानक उसकी 12 बोर की रायफल में से गोली चल गई। गोली हरदम सिंह के गले में लगी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक की लाश को कब्जे में लेकर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।
 
तलवंडी साबो में दर्जी की गला रेतकर हत्या
चंडीगढ़त्नपंजाब के बठिंडा स्थित तलवंडी साबो के गांव कलां में उस समय सनसनी फैल गई जब एक विकलांग व्यक्ति का तेजधार हथियार से कत्ल कर दिया गया। मृतक की शिनाख्त जगजीवन सिंह के रूप में हुई है और वह अपने घर में दर्जी का काम करता था, और घर के बाहर ही सोता था। सामान्य की भांति आज सुबह जगजीवन सिंह जब अपने भाई के घर खाना खाने के लिए नहीं गया तो वह उसे देखने के लिए आए। उन्होंने देखा जगजीवन की गला रेतकर हत्या की गई है। पुलिस ने मृतक के परिजनों के बयान कलमबद्ध करके मामले की जांच शुरू कर दी है।
 
भारत-पाक सीमा से हेरोइन बरामद
चंडीगढ़त्नबीएसएफ ने भारत-पाक सीमा पर कार्रवाई करते हुए खेमकरण क्षेत्र के गांव से हैरोइन बरामद की है। जिसे लंच बाक्स में रखा गया था। जानकारी के अनुसार बीएसएफ की टीम ने खेमकरण क्षेत्र के गांव खालड़ा में आज दोपहर जांच के दौरान एक संदिगध टिफिन बाक्स देखा। बीएसएफ ने जांच के दौरान टिफिन देखा तो उसमें हैरोइन के पैकेट थे। बीएसएफ ने करीब तीन किलो हैरोइन बरामद की है। बीएसएफ द्वारा मामले की जांच की जा रही है।
 
डेरा हिंसा मामले में अब तक सौ गिरफ्तार
चंडीगढ़ पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा है कि डेरा प्रकरण में हुई हिंसा को लेकर पुलिस द्वारा की जा रही जांच सही दिशा में चल रही है और अबतक 1100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सिरसा जिले में ही कुल 44 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। संधू ने बताया कि पंचकूला में हुई हिंसा में शामिल 43 लोगों की लिस्ट भी जारी की है।
 
रोड रेज मामला: अल्पसंख्यक आयोग ने पुलिस आयुक्त से मांगी रिपोर्ट
नई दिल्ली। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करने से मना करने पर एक सिख युवक की सरेआम गाड़ी से कुचलकर की गयी हत्या के मामले में पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने श्री पटनायक को इस बाबत बाकायदा पत्र लिखा है और घटना की विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा है। रोड रेज की यह घटना रविवार 17 सितंबर की रात को हुई थी जब दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी का एक 21 वर्षीय छात्र सिख युवक गुरप्रीत सिंह अपने एक दोस्त मनिंदर सिंह के साथ भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के पास फुटपाथ पर रहने को मजबूर मरीजों और उनके परिजनों पर एक डॉक्यूरमेंट्री शूट करने के लिए वहां गया हुआ था। इसी दौरान जब दोनों सडक़ के किनारे खाना खा रहे थे, एक व्य क्ति वहां आया और उनके चेहरे पर सिगरेट का धुंआ छोडऩा शुरू कर दिया।
 
कुरूक्षेत्र के डीसी को नोटिस जारी कर जवाब तलब
चंडीगढ़ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने कुरूक्षेत्र के गांव मथाना की गौशाला में 25 गायों की मौत के खिलाफ एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार व कुरूक्षेत्र के डीसी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया हैं।
 
पिंटो फैमिली को पुलिस ने भेजा समन, २६ को पूछताछ
गुरुग्राम त्न प्रद्युम्न मर्डर हत्या में पुलिस ने रेयान ग्रुप के मालिक पिंटो फैमिली को समन भेज दिया है। उन्हें जंाच में शामिल होने के लिए 26 तारीख का दिन पूछताछ के लिए तय किया है। 20 सितंबर को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के ट्रस्टीज को पंजाबहरियाण् ाा हाईकोर्ट ने कोई राहत नहीं दी थी। कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। रेयान ग्रुप के ट्रस्टीज में शामिल सीईओ रेयान पिंटो, उनके पिता ऑगस्टाइन पिंटो और मां ग्रेस पिंटो ने शनिवार को यह पिटीशन दायर की थी। उन्होंने खुद पर लगाए आरोपों को गलत बताया था। कहा था कि इसके बाद भी पुलिस उन्हें अरेस्ट कर सकती है। इसलिए उन्हें इंटेरिम बेल दी जाए। रेयान स्कूल सोमवार से लगेगा। जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने 21 सितंबर को कहा था कि स्कूल खोलने से पहले जिला प्रशासन और अभिभावकों की शनिवार को अभिवाहकों की मीटिंग बुलाई होगी। इसमें स्कूल से जुड़े अभिभावकों की सभी समस्याओं को समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बैठक में वे खुद मौजूद रहेंगे।
 
दो राज्यों की पुलिस को फिर चकमा देकर भागी हनीप्रीत
नई दिल्ली त्न राम रहीम की खास समझी जानी वाली और कथित तौर पर मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसां ने एक बार फिर पुलिस को चकमा दे दिया है। इस बार हनीप्रीत ने दो राज्यों की पुलिस को छका दिया है। बताया जा रहा है कि सटीक सूचना के बाद हनीप्रीत को पकडऩे के लिए हरियाणा और राजस्थान की पुलिस ने श्रीगंगानगर में राम रहीम के पैतृक घर को घेर रखा था। पुलिस को वहां हनीप्रीत नहीं मिली। ऐसे में सवाल यह है कि क्या पुलिस के पहुंचने से पहले ही हनीप्रीत वहां से निकल गई या सूचना ही गलत थी? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस को सूचना मिली थी कि हनीप्रीत श्रीगंगानगर के गुरुसर मोडिया स्थित राम रहीम के गांव में मौजूद है। इस सूचना के बाद हरियाणा पुलिस ने राजस्थान पुलिस के बाद राम रहीम के पैतृक मकान को घेर लिया। सूत्रों ने बताया गया कि हनीप्रीत राम रहीम के परिवार के साथ इसी घर में मौजूद है।
 
रंजीत और पत्रकार छत्रपति हत्याकांड की सुनवाई आज
चंडीगढ़ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से जुड़े रंजीत हत्याकांड मामले की सुनवाई अब 22 सितंबर को होगी। इस मामले पर लगातार चल रही सुनवाई के दौरान वीरवार को हुई सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष द्वारा पहले के गवाहों के बयान पढ़े गए। इस दौरान पांच गवाहों के बयानों को पढ़ा गया और जिरह हुई। अब शुक्रवार को भी बचाव पक्ष की तरफ से जिरह जारी रहेगी। इसी दौरान पहले के गवाहों के दिए गए बयानों पर बहस भी होगी। उल्लेखनीय है कि पंचकूला की सीबीआई की विशेष अदालत में शुक्रवार को ही डेरा प्रमुख से जुड़े पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड पर भी अंतिम बहस शुरु होगी। इसी दौरान डेरा प्रमुख के पूर्व ड्राईवर खट्टा सिंह द्वारा दोबारा बयान दर्ज करवाने के लिए दी गई दर्खास्त पर कोर्ट फैसला सुनाएगी। आज की सुनवाई के दौरान सुनारिया जेल में बंद गुरमीत राम रहीम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी दी और मामले से जुड़े शेष सभी 5 आरोपी कृष्ण लाल, अवतार सिंह, जसबीर, सबदिल और इन्द्रसेन भी पेश हुए।
 
संजय चंद्रा को नहीं मिली जमानत
नई दिल्ली त्नउच्चतम न्यायालय ने रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक के प्रोमोटर संजय चंद्रा को अंतरिम जमानत देने से आज इन्कार कर दिया।मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने सुनवाई के दौरान कंपनी से कहा कि वह इस बारे में विस्तृत ब्योरा दे कि कौन खरीदार यूनिटेक समूह की परियोजनाओं में फ्लैट लेना चाहते हैं और कौन अपने पैसे वापस चाहते हैं? शीर्ष अदालत ने नोएडा और गुरुग्राम की आवासीय परियोजनाओं के निवेशकों से कथित धोखाधड़ी के मामले में चंद्रा बंधुओं को गत 15 सितम्बर को भी अंतरिम जमानत देने से इन्कार कर दिया था।संजय चंद्रा ने न्यायालय से अंतरिम जमानत पर रिहा करने का अनुरोध किया है, लेकिन उन्हें फिलहाल सफलता नहीं मिल पायी है।
 
छात्र की बेरहमी से की गई पिटाई पर आयोग ने एसपी से मांगी रिपोर्ट
भोपाल मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने राज्य के छिंदवाड़ा जिले में एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्यनरत छात्र की बेरहमी से की गई पिटाई पर पुलिस अधीक्षक और जिला शिक्षा अधिकारी से जवाब तलब किया है। आयोग द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार संकल्प उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सौंसर के 11 वर्षीय छात्र भूषण तरारे चौथी कक्षा का छात्र है उसके क्लास टीचर द्वारा होमवर्क न करने पर उसकी हॉकी से बेरहमी से पिटाई करने के मामले पर संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा अधिकारी छिन्दवाड़ा से रिपोर्ट मांगी है।इस मामले में पुलिस द्वारा दोनों पक्षों को बुलाकर जांच की जा रही है।
 
अब पानीपत के ‘द मिलेनियम’ स्कूल में बच्ची से छेड़छाड़
पानीपत गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र की हत्या का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि अब पानीपत के द मिलेनियम स्कूल में चौथी कक्षा की छात्रा से छेड़छाड़ की घटना सामने आई है। हमलावर ने छात्रा पर हमला भी किया और उसे नोंच कर बुरी तरह घायल कर दिया। इस घटना के विरोध में स्कूल के बाहर बृहस्वतिवार को सैकड़ों अभिभावकों ने प्रदर्शन किया। अभिभावक के चेयरमैन और अन्य अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।
 
40 हजार रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजिलेंस ने किया गिरफ्तार
चंडीगढ़ पंजाब विजिलेंस ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार विरुद्ध जारी मुहिम दौरान आज जि़ला मानसा में तैनात राजस्व पटवारी को 40,000 हुपए की रिश्वत लेती रंगे हाथों काबू कर लिया गया। इसके इलावा पनसप के मोगा स्थित डिपू में तैनात दो कर्मचारियों एक प्राईवेट व्यक्ति को तरस के आधार पर सरकारी नौकरी लेने और मदद करने के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया है।
 
घर से दिन दिहाड़े हजारों की चोरी, नकदी व जेवरात ले भागे
समालखात्नगांव चुलकाना की इंद्रा आवास कालोनी के एक घर में चोर दिन दिहाड़े घुसकर चोर करीब 35 हजार की नकदी व हजारों रुपये कीमत के जेवरात ले गए। घटना उस वक्त की है, जब घर पर कोई नहीं था। शाम को मकान मालिक पहुंचा तो सामान को बिखरा देख सूचना थाना पुलिस को दी।