अपराध

पंजाब पुलिस के पूर्व डीएसपी कर रहा था नशे की तस्करी
मोहाली/चंडीगढ़ एस.टी.एफ. टीम ने 15 किलोग्राम अफीम तथा लाईसेंसी हथियारों सहित पंजाब पुलिस के पूर्व डी.एस.पी. सहित तीन आरोपियों को गिर तार किया है। आरोपियों में पूर्व डी.एस.पी. हकीकत राय निवासी गोलडन सिटी, सरहिंद (फतेहगढ़ साहिब), बिक्रम नाथ निवासी गांव बदोषी, जिला फतेहगढ़ साहिब, सवर्न सिंह निवासी गांव नारायणगढ़ (फतेहगढ़ साहिब) को गिर तार किया है।
 
लालू दोषी करार, जगन्नाथ मिश्रा बरी
रांची झारखंड की रांची सेंट्रल जेल में सजा काट रहे राष्टीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के चौथे मामले में दोषी करार दिया गया है। दुमका कोषागार से अवैध निकासी से जुड़े इस मामले में रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाया। इस तरह अब तक चारा घोटाले के छह में से चार केसों में लालू दोषी करार दिए जा चुके हैं।
 
अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आज आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की। इस कार्रवाई के लिए संयुक्त निगमायुक्त-2 अनु को ड्यूटी मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया था। ड्यूटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में नगर निगम गुरूग्राम की टीम ने भारी पुलिस बल के साथ प्रतिबंधित क्षेत्र में 16 फ्लैट तथा 9 दुकानों को सील किया तथा 11 निर्माणाधीन भवनों को तोडऩे की कार्रवाई की।
 
चीनी हैकरों के निशाने पर हैं आप
बेंगलुरु सीमा पर सेना से मुंह की खाने के बाद अब चीन भारतीय वॉट्सएप यूजर्स को अपना निशाना बना रहा है। इसके तहत चीन के हैकर भारतीय यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर रहे हैं। भारतीय सेना ने चीन के हैकरों की करतूत को उजागर करते हुए एक विडियों को रिलीज किया।
 
गुरुग्राम आधारित दो निजी फर्मों के खिलाफ सख्त कार्यवाही
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने वैट व्यवस्था के तहत बड़े पैमाने पर फर्जी लेन-देन करने वाली गुरुग्राम आधारित दो निजी फर्मों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए इन फर्मों के विरूद्ध न केवल एफआईआर दर्ज करवाई है बल्कि मामले की जांच करने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) भी गठित किया है। आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इन फर्मों में मैसर्स विपिन एंटरप्राइजिज, गुरुग्राम और मैसर्स उमा ट्रेडर्स, गुरुग्राम (ईस्ट) शामिल हैं।
 
पंडित जवाहर लाल नेहरू की मूर्ति पर हमला फेंका काला रंग
कोलकाता भाजपा के द्वारा वामपंथ का गढ़ जीतने के बाद त्रिपुरा से शुरू हुई मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिनों तक शांति रहने के बाद शुक्रवार की देर रात को एक बार फिर पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की मूर्ति पर हमला किया गया और उस पर काला रंग फेंक दिया गया।
 
कैसे 94 फुट लंबी सुरंग खोदकर जेल से फरार हुआ था बेअंत का कातिल तारा
चंडीगढ़ 2004 में जगतार सिंह तारा अपने तीन साथियों के साथ जेल के 94 फुट लंबी सुरंग बनाकर फरार हो गया था। इनमें जगतार सिंह तारा तथा उसके एक साथी को पुलिस को गिरफ्तार करने में 10 साल लग गए जबकि चौथा साथी कहीं पाकिस्तान में बताया जा रहा है।
 
बेअंत सिंह हत्या : पुलिस ने ऐसे ट्रेस किए थे हत्यारे, फिर चला था ट्रायल
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में आतंकी जगतार सिंह तारा को चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल में लगी सीबीअई की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। तारा ने 25 जनवरी को अपना गुनाह कबूल किया था। इस मौके पर आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पूरी घटना को अंजाम दिया गया था..
 
आतंकी जगतार सिंह तारा को आजीवन कारावास और जुर्माना
चंडीगढ़ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में आतंकी जगतार सिंह तारा को चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल में लगी सीबीआई की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा और ३5000 रुपये जुर्माना लगाया। तारा के वकीलों ने बताया कि सजा के विरुद्ध कोई अपील नहीं की जाएगी। चंडीगढ़ की बुडै़ल जेल में बंद जगतार सिंह तारा ने 25 जनवरी को अपना गुनाह कबूल किया था।
 
अब विजिलेंस करेगी पंचकूला सीमेंट फैक्टरी घोटाले की जांच
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने अहम फै सला करत े हुए पंचकूला जिले के कालका विधानसभा क्षेत्र में स्थित एसीसी सीमेंट फैक्टरी घोटाले की जांच विजिलेंस ब्यूरो से करवाने के आदेश जारी किए हैं। कालका की विधायक लतिका शर्मा की मांग पर संसदीय कार्य मंत्री रामबिलास शर्मा ने यह आदेश जारी किए हैं।
 
कैह्रश्वटन अमरिंदर ने हेलीकॉह्रश्वटर से देखी अवैध माइनिंग
जालंधर पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मौके पर जांच के आदेश दिए। वह जंगे आजादी स्मारक के दूसरे चरण का लोकार्पण करने करतारपुर पहुंचे थे। जब वह हेलीकॉह्रश्वटर पर सवार होकर आ रहे थे, तो उन्होंने सतलुज किनारे अवैध खनन देखा।
 
आयकर विभाग ने किया टीडीएस घोटाले का पर्दाफाश
मुंबई आयकर विभाग ने 3200 करोड़ रुपए के टीडीएस घोटाले का पर्दाफाश किया है। उसने ऐसी 447 कंपनियों को पता लगाया है, जिन्होंने अपने कर्मचारियों से तो टैक्स काट लिया, लेकिन उसे सरकार के पास जमा नहीं करवाया। इन कंपनियों ने कर्मचारियों के काटे गए टीडीएस को अपने बिजनेस में ही लगा दिया।
 
मिट्टी गोलमाल पर लिया कविता जैन ने संज्ञान
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने नगर निगम में शामिल विभिन्न गांवों में थ्री पांड सिस्टम स्थापित करने की प्रक्रिया में मिट्टी में गोलमाल को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त सोनीपत को इस मामले की एसडीएम सोनीपत एवं कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग की कमेटी गठित कर जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
 
बठिंडा ब्लास्ट से जुड़े राम रहीम के तार
चंडीगढ़ बाबा के भेष में हर तरह के अपराध करने वाले गुरमीत राम रहीम पर अब बठिंडा ब्लास्ट से भी जुड़े होने का खुलासा हुआ है। 31 जनवरी-2017 को बठिंडा में एक कार बम के जरिए किए गए विस्फोट की साजिश रचने के आरोप में राम रहीम के तीन समर्थकों को आरोपी बनाया गया है।
 
बठिंडा ब्लास्ट से जुड़े राम रहीम के तार
चंडीगढ़ बाबा के भेष में हर तरह के अपराध करने वाले गुरमीत राम रहीम पर अब बठिंडा ब्लास्ट से भी जुड़े होने का खुलासा हुआ है। 31 जनवरी-2017 को बठिंडा में एक कार बम के जरिए किए गए विस्फोट की साजिश रचने के आरोप में राम रहीम के तीन समर्थकों को आरोपी बनाया गया है।
 
बादशाहपुर में बसाई जा रही अवैध कॉलोनी
गुरूग्राम बादशाहपुर दरबारीपुर रोड पर बादशाहपुर गांव में भू-माफियाओं के बड़ा गोरखधंधा सामने आया है। एक भाजपा नेता की मिलीभगत और भागीदारी से बादशाहपुर में अवैध कॉलोनी बसाने का काम तेजी से चल रहा है। जिला प्रशासन के आश्वासन के बावजूद अवैध कॉलोनी के नाम पर करीब 150 से ज्यादा ह्रश्वलाट बेचे जा चुके है।
 
सेना के शिविर पर फिर हमला
श्रीनगर सुंजवान में स्थित सेना के एक शिविर पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। शनिवार तडक़े जैश- ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने जम्मू शहर के सुंजवान में स्थित सेना के एक शिविर पर हमला किया। हमले में दो जवान शहीद हो गए हैं। आतंकी रुक-रुककर फायरिंग कर रहे, वहीं रात तक सेना ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया।
 
हरियाणा व पंजाब ने एफआईआर में जाति व धर्म का कॉलम हटाया
चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की सरकारों ने अपने यहां दर्ज होने वाली सभी एफआईआर में आरोपी की जाति व धर्म के कॉलम को हटा दिया है लेकिन, कुछ मामलों में केंद्रीय कानून की वजह से इस नीति को पूरी तरह लागू करने में राज्य सक्षम नहीं हैं। दोनों राज्यों की इस जानकारी के बाद पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने मामले में केंद्र को प्रतिवादी बनाते हुए नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया है।
 
अमेरिकी संसद में असैन्य मदद पर रोक के लिए विधेयक पेश
वाशिंगटन अमेरिकी संसद में पाकिस्तान को दी जाने वाली असैन्य सहायता बंद करने के लिए एक विधेयक पेश किया गया है। अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा आतंकियों को मुहैया कराई जा रही सैन्य सहायता एवं खुफिया मदद के मद्देनजर यह कदम उठाया है।
 
सवालिया घेरे में डेरा की जांच रिपोर्ट
चंडीगढ़ हरियाणा में पिछले साल डेरा प्रकरण के बाद व्यापक पैमाने पर हिंसा के बाद डेरा सच्चा सौदा की जांच पर सवाल उठ गए हैं। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट मित्र अनुपम गुप्ता ने जांच का जिम्मा संभालने वाले कोर्ट कमिश्नर की जांच पर सवाल खड़े किए वहीं बैंच ने भी कड़ा रुख अपनाते हुए कुछ मुद्दों पर जहां सरकार को फटकार पड़ी वहीं कोर्ट कमिश्नर से अपनी रिपोर्ट को री- एग्जामिन करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने रिटायर्ड सेशन जज एके पंवार की अगुवाई में डेरा सच्चा सौदा की जांच करवाई थी।