कारोबार

विश्व पुस्तक मेला : 100 रुपए में मि ल रहे तीन उपन्यास
नई दिल्ली प्रगति मैदान में लगे विश्व पुस्तक मेले में रोज काफी संख्या में पुस्तक प्रेमी पहुंच रहे हैं। मेले में सबसे ज्यादा रुझान नॉवल्स की खरीदारी पर है। महज 100 रुपये में तीन नॉवल बेचे जा रहे हैं। वहीं हॉल नंबर 7 में बने चिल्ड्रेन पवेलियन में नन्हे-मुन्ने मेहमानों को उनका चहेता छोटा भीम किताबों से दोस्ती करने की बातें सिखा रहा है। टीवी की दुनिया में रहने वाले छोटा भीम को अपने सामने देखकर बच्चे बेहद खुश हैं और हाथ मिलाकर उससे दोस्ती कर रहे हैं।
 
ताज, लालकिला और कुतुब मीनार का दीदार होगा महंगा
नई दिल्ली ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार जैसे मशहूर स्थलों के देखने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने मशहूर पर्यटन स्थलों में प्रवेश के लिए दाम बढ़ाने की वकालत की। प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थलों और अवशेष नियम, 1959 में मूल्य वृद्धि संबंध में संशोधन प्रस्तावित किए गए हैं।
 
मिड वैरायटी का गन्ना लिया जा रहा कम, किसानों का हंगामा
सोनीपत सोनीपत शुगर मिल में गन्ने की पिराई को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। पिराई सत्र के करीब दो माह बीत जाने के बाद भी मिड वैरायटी के मूढ़े का गन्ना कम लिए जाने से गन्ना उत्पादक किसान खफा हो गए है। ऐसे में मंगलवार को रोषित किसानों ने न सिर्फ मिल प्रशासनिक अधिकारियों के सामने जमकर रोष प्रकट किया, बल्कि उन्हें तीन दिन की चेतावनी भी दी। किसानों ने कहा कि अगर तीन दिन के अंदर मिड वैरायटी के मूढ़े का गन्ना अधिक नहीं मंगवाया गया तो किसान मजबूरन मिल को बंद करके धरने पर बैठ जाएंगे।
 
चाय का निर्यात 8.3 फीसदी बढ़ा
कोलकाता बीते साल के शुरुआती 11 महीनों में भारत से चाय निर्यात में 8.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। भारत ने जनवरी-नवंबर 2017 में 21.69 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में भारत का चाय निर्यात 20.03 करोड़ किलोग्राम था। टी बोर्ड इंडिया के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक देसी मुद्रा के मूल्य में भारत ने 4,269.47 करोड़ रुपये का चाय निर्यात 2017 के आरंभिक 11 महीनों में किया है, जबकि यह आंकड़ा पिछले साल 4,016.26 करोड़ रुपये था। रूस, यूके्रन, कजाकिस्तान और अन्य देशों समेत राष्ट्रमंडल देशों को भारत ने 2017 की समीक्षाधीन अवधि में 561.1 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया, जबकि पिछले साल इन देशों ने 541.4 लाख किलोग्राम चाय भारत से खरीदा था। भारत ने समीक्षाधीन अवधि में पाकिस्तान को 122.9 लाख किलोग्राम चाय बेची, जबकि समान अवधि में एक साल पहले पाकिस्तान ने 112.2 लाख किलोग्राम चाय भारत से खरीदी थी। नवंबर 2017 में भारत का चाय उत्पादन 11.89 करोड़ किलोग्राम था, जो कि पिछले साल की समान अवधि से 7.79 फीसदी कम था।
 
नए रिकॉर्ड स्तर पर खुला बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले अच्छे संकेतों की वजह से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। निफ्टी पहली बार 10,600 के पार जाने में कामयाब हुआ है। सेंसेक्स ने भी 34,356 के स्तर पर पहुंचकर नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है।
 
भारत में ब्लैकलिस्टेड होंगी चीन की आठ प्रमुख दवा कंपनियां!
नई दिल्ली केंद्र सरकार ने चीन की आठ प्रमुख कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार इन कंपनियों को ब्लैकलिस्टेड करने पर भी विचार कर सकती है। इन कंपनियों पर आरोप है कि ये देश में ड्रग निर्माताओं के लिए खराब गुणवत्ता वाले कच्चे माल की आपूर्ति कर रही रही हैं।
 
जीएसटी की मुनाफाखोरी के खिलाफ शिकायत की प्रक्रिया जल्द
नई दिल्ली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून के तहत मुनाफाखोरी की शिकायतों में इजाफा होता जा रहा है और इसलिए वित्त मंत्रालय इन शिकायतों से निजात पाने के लिए जल्दी ही एक मानक संचालन प्रक्रिया लाएगा। जीएसटी कानून के तहत सरकार ने कर में कमी का लाभ ग्राहकों तक न पहुंचाने वाले व्यवसायियों के विरुद्ध उपभोक्ताओं की शिकायतें दर्ज करने के लिए एक स्थाई समिति और स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है।
 
मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की वजह से शुक्रवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों में बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। निफ्टी 10,540 के पास नजर आ रहा है जबकि सेंसेक्स में 130 अंकों की बढ़त देखने को मिली है। सेंसेक्स 34000 के पार निकलने में कामयाब हुआ है।
 
आवास योजना, मनरेगा को एक-एक हजार करोड
नई दिल्ली केंद्र ने पेयजल व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को 142 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई है। इसके साथ केंद्र ने राज्य सरकार को प्रधानमंत्री आवास योजना और मनरेगा के तहत एक हजार करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध कराएगी।प्रदेश सरकार में ग्राम विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने केंद्रीय स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री उमा भारती से मुलाकात की।
 
भूमि की खरीद-बिक्री में ई-भूमि पोर्टल से आएगी पारदर्शिता : आभीर
फरीदाबाद लघु सचिवालय में ई-भूमि पोर्टल के बारे में शुक्रवार को राजस्व अधिकारियों और प्रॉपर्टी डीलरों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने की। डॉ. आभीर ने कहा कि भूमि के सौदे में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने ईभूमि पोर्टल की शुरुआत की है।
 
सोना उतरा, चांदी लुढक़ी
नई दिल्ली (ईएमएस)। परदेसी सराफा बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग लुढक़ने से घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली।
 
बिटकॉइन की कीमत में फिर से उछाल
बिटकॉइन की कीमत में फिर से उछाल दर्ज किया जा रहा है। उसकी कीमत में 10 प्रतिशत का ताजा उछाल पीटर थीईल की फाउंडर्स फंड कंपनी से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आने के बाद आया है। वाल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने लाखों डॉलर की बिटकॉइन करंसी अपने पास जमा कर रखी है।
 
निफ्टी 10 हजार 500 के पार
मुंबई वैश्विक बाजार में मिले सकारात्मक संकेत के बीच कच्चे तेल के 68 डॉलर के पार निकल जाने और डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर निवेशकों द्वारा की गई लिबाली के चलते घरेलू शेयर बाजार इस साल पहली बार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ।
 
बियर पसंद करने वाले ब्रू एस्टेट में आनंद ले सकते है
पंचकूला कुछ भी बनाना एक कला है, और बियर तैयार करना सुनिश्चित तौर पर एक कला है, जिसमें विज्ञान की भी अहम भूमिका है और ब्रू एस्टेट यकीनी तौर पर इस कला में महारत रखता है।
 
शक्कर की मिठास और होगी मीठी, 26 प्रतिशत बढ़ा उत्पादन
नई दिल्ली देश का चीनी उत्पादन मौजूदा सत्र की अक्तूबर-दिसम्बर की अवधि में 26 प्रतिशत बढक़र 103.26 लाख टन हो गया। बुधवार को भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने यह जानकारी दी है। चीनी सत्र अक्तूबर से सितम्बर तक होता है। इससे पिछले सत्र की समान अवधि में मिलों ने 81.91 लाख टन चीनी का उत्पादन किया था।
 
फोर जी गति मामले में रिलायंस जियो लगातार दसवें महीने सबसे आग
नई दिल्ली रिलायंस जियो भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के जारी आंकडों के अनुसार रिलायंस जियो ने अक्टूबर में लगातार दूसरे महीने 21 एमबीपीएस से अधिक गति हासिल कर देश की पहली कंपनी बनने का श्रेय हासिल किया। यह लगातार दसवां महीना है जब रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति में अव्वल रही है। अन्य कंपनियों की तुलना में जियो की गति दुगनी से भी अधिक रही। रिलायंस जियो नेटवर्क पर औसत डाउनलोड गति अक्टूबर में 21.8 एमबीपीएस आंकी गई। ट्राई आंकडों के अनुसार माह के दौरान वोडाफोन 9.9 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही। भारती एयरटेल ने आइडिया को पीछे करते हुए 9.3 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान हासिल किया। आइडिया 8.1 एमबीपीएस के साथ चौथे स्थान पर खिसक गई। आइडिया सितम्बर 17 के 8.6 एमबीपीएस के प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाई और उसकी गति में लगातार दूसरे महीने गिरावट दर्ज की गई।
 
आठ महीने में 82 लाख टन हुआ चावल निर्यात
नई दिल्ली फसल वर्ष 2016-17 के दौरान देश में हुए रिकॉर्ड चावल उत्पादन की वजह से वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान चावल निर्यात में जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2017-18 के आठ महीने अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान देश से 81.91 लाख टन चावल का निर्यता हो चुका है 8 महीने में अब तक का सबसे अधिक और वित्तवर्ष 2016-17 की समान अवधि के मुकाबले करीब 22 प्रतिशत ज्यादा है। वित्त वर्ष 2016-17 के पहले 8 महीने के दौरान 66.95 लाख टन चावल का निर्यात हो पाया था। 2017-18 में अप्रैल से नवंबर में निर्यात हुए 81.91 लाख टन चावल में से 55.70 लाख टन चावल गैर बासमती है और 26.21 लाख टन चावल बासमती है। पिछले साल इस दौरान 41.71 लाख टन गैर बासमती और 25.78 लाख टन बासमती चावल का निर्यात हुआ था।
 
आलू और टमाटर की कीमतें गिरीं
मुंबई बाजार में नया आलू आने से इसकी कीमतों में भारी गिरावट आई है। दिल्ली में इसका भाव 500 रुपए क्विंटल के भी नीचे आ गया है। जबकि टमाटर की कीमतें पिछले महज 15 दिन में करीब 60 फीसदी टूट चुकी हैं। मुंबई में रिटेल में टमाटर 20 रुपए किलो बिक रहा है। जबकि 15 दिन पहले इसका दाम 50 रुपए के ऊपर था। दरअसल देश में आलू और टमाटर की पैदावार बढऩे का अनुमान है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक इस साल आलू की पैदावार करीब 1 फीसदी बढक़र 4 करोड़ 90 लाख टन के पार जा सकती है। जबकि टमाटर की पैदावार करीब 8 फीसदी बढक़र 2.25 करोड़ टन होने का अनुमान है। हालांकि ह्रश्वयाज की पैदावार में करीब 4.5 फीसदी की कमी आ सकती है। शायद इसी लिए ह्रश्वयाज की कीमतें अभी भी ऊपर हैं।
 
सिआज को पछाडक़र होंडा सिटी बनी नंबर वन
नई दिल्ली भारतीय कार बाजार में दो दशकों से अपनी उपस्थिति दर्ज करने वाली होंडा की मिड साइज कार सेडान सिटी बिक्री के मामले में साल 2017 में नंबर वन पर पहुंच गई है। होंडा की इस कार ने मारुति सुजुकी सीआज और हुंडई वेर्ना को पीछे छोड़ते हुए हासिल किया है। साल 2017 के अंत तक होंडा सिटी ने लगभग 62,573 यूनिट करें बेचीं। इसके अनुपात में मारुति सुजुकी ने सीआज की लगभग 62,000 कारें बेचीं। जबकि हुंडई वेरना इनकी आधी लगभग 30,000 यूनिट ही बेच सका। दरअसल, हुंडई की ये कार पहली तिमाही के बाद मार्केट में आई थी। पिछले साल भारत में होंडा कारों की ज्यादा मांग होने से इसकी बिक्री में 15 फीसदी का इजाफा हुआ। इस सेगमेट में कुल 1,78,755 यूनिट कारों की बिक्री हुई, जिसमें होंडी सिटी का 35 फीसदी योगदान रहा।
 
तीसरे दिन निफ्टी 1 अंक बढक़र बंद, सेंसेक्स 19 अंक गिरा
मुंबई बुधवार को साल का लगातार तीसरा दिन था जब बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। अच्छे ग्लोबल संकेतों के बल पर घरेलू बाजारों ने शुरुआत अच्छी की थी। बुधवार को निफ्टी 10,503. 6 तक पहुंचने में कामयाब हुआ था जबकि सेंसेक्स 33,998.4 तक पहुंचा था। हालांकि आखिरी घंटे के कारोबार के दौरान बाजार पर दबाव बढ़ गया।