healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

रुपया सात पैसे टूटा
दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं में डॉलर के कमजोर पडऩे के बावजूद बैंकों और तेल आयातकों की डॉलर लिवाली से रुपया लगातार दूसरे दिन टूटता हुआ सात पैसे लुढक़कर 64.15 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। सोमवार को 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुँचने के बाद भारतीय मुद्रा मंगलवार को दो पैसे की गिरावट के साथ 64.08 रुपये प्रति डॉलर पर रही।
 
ड्रूम करेगा 225 करोड़ रुपए का निवेश
नई दिल्ली त्नऑनलाइन ऑटोमोबाइल बाजार ड्रूम ने चालू वर्ष में पांच हजार करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य तय करते हुये वर्ष 2019 तक कारोबार विस्तार पर 225 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनायी है। इस मार्केटह्रश्वलेस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने आज यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि उनके ह्रश्वलेटफार्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष में इस पर 3000 हजार रुपय े मल्ू य के वाहनो ं की बिक्र ी हयु ी ह।ै गत ढार्इ वर्षो ं म ें 1.80 लाख वाहनों की बिक्री इस ह्रश्वलेटफार्म के जरिये हुयी है। उन्होंने कहा कि 500 शहरों तक यह ह्रश्वलेटफार्म पहुंच चुका है।
 
मर्सिडीज ने किया एडवांस्ड एश्योरेंस प्रोग्राम लॉन्च
नई दिल्ली त्न लग्जरी कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मर्सिडीज बेंज ने डैमलर फाईनेंशियल सर्विसेस इंडिया और रिलांयस जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर वारंटी उत्पादएडवांस्ड एश्योरेंस प्रोग्रामलॉन्च करने की घोषणा की है।
 
जयपुर में आइडिया की 4जी सेवा लांच
जयपुरत्नदूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी आइडिया सेलुलर ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज अपनी 4जी सेवायें शुरू की हैं। कंपनी द्वारा जारी प्रेस विज्ञह्रिश्वत के मुताबिक आउडिया ने इस साल की शुरूआत में राजस्थान में 4जी सेवायें शुरू कीं और बड़ी तेजी से भिवाड़ी, भरतपुर, चोमु, अजमेर, सीकर ,अलवर, पुष्कर , सवाई माधोपुर के बाद अब जयपुर में भी सेवा विस्तार कर लिया है। कंपनी की निदेशक (संचालन) वी लक्ष्मीनारायण ने कहा, आइडिया ने वायरलेस ब्रॉडबैंक ऑपरेटर बनने के उद्देश्य के साथ नेटवर्क विस्तार में लगातार निवेश किया है। पिछले एक साल में आइडिया ने अपने 4जी/3जी नेटवर्क ह्रश्वलेटफार्म पर अपने मोबाइल ब्राडबैंक नेटवर्क को दोगुने से अधिक बढाया है। देश की आधी से अधिक आबादी तक इसकी पहुंच है। जल्द ही कंपनी जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर में भी 4जी सेवा का विस्तार करेगी और अगले माह ही कोटा और श्रीगंगानगर भी इसकी जद में आ जायेंगे। कंपनी की योजना अगस्त तक राजस्थान के 200 शहरों तक 4जी सेवा को उपलब्ध कराने की है।
 
ट्रूजेट बनी शिड्यूल्ड कमर्शल ऑपरेटर
नई दिल्ली त्न घरेलू विमान सेवा कंपनी ट्रूजेट क्षेत्रीय एयरलाइंस की श्रेणी से हटकर अब शिड्यूल्ड कमर्शल ऑपरेटर (एससीओ) की श्रेणी में आ गयी है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एयरलाइंस को आज एससीओ के तौर पर शिरडी और मुंबई के लिए पहला एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट दिया गया है।
 
डेल ने भारत में लाँच किया गेङ्क्षमग पोर्टफोलियो
नई दिल्ली त्न प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी डेल ने आज अपने गेङ्क्षमग पोर्टफोलियो को भारतीय बाजार में उतारते हुये एलिनवेयर और डेल इंस्पिरोन गेङ्क्षमग नोटबुक एवं डेस्कटॉप लाँच किये जिनकी कीमत 2,14,990 रुपये तक है। डेल इंडिया के उपभोक्ता एवं छोटे कारोबार के उपाध्यक्ष पी. कृष्णकुमार ने यहां गेङ्क्षमग लैपटॉप और डेस्कटॉप लाँच करते हुये कहा कि ऐलिनवेयर ब्रांड के तहत दो लैपटॉप और एक डेस्कटॉप उतारे जा रहे हैं।
 
मारुति ने उतारी नयी डियाजर
नई दिल्लीत्नकंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज अपने लोकप्रिय मॉडल डिजायर को बेहतर सुविधा और नये रूप में उतारा। नयी डिजायर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने दावा किया है कि नयी डिजायर बहुत ही ईंधन किफायती है।
 
तीन हजार करोड़ रुपए से होगा प्रगति मैदान का पुनर्निर्माण
कई दशकों तक देश के विकास की झांकी बने दिल्ली के प्रगति मैदान का 3,000 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश से पुनर्निर्माण किया जाएगा जिसमें प्रदर्शनी कक्ष, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कक्ष, सुरंग, पार्किंग और होटल बनाये जाएंगे। भारतीय व्यापार संवद्र्धन संगठन (इटपो) के अध्यक्ष एवं मुख्य महाप्रबंधक एल सी गोयल और एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक अनूप कुमार मित्तल ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रगति मैदान परिसर की पुनर्निर्माण रुपरेखा पेश की। उन्होंने बताया कि प्रगति मैदान को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन के केंद्र के रुप में विकसित किया जाएगा।
 
सोना लुढक़ा; चाँदी चमकी
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में रही तेजी के बावजूद घरेलू शेयर बाजार के नयी बुलंदी पर पहुँचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 रुपये टूटकर 28,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालाँकि, औद्योगिक माँग में सुधार से चाँदी की चमक 400 रुपये बढती हुई 38,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले माह की बैठक में ब्याज दर बढ़ाये जाने की संभावना कम होने से निवेशकों का रुझान सोने में बढ़ गया है और दुनिया में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तरों पर पीली धातु की कीमतों पर असर पड़ा है।
 
विस्तारा कीड्रीम सेलकी पेशकश, किराया 999 रुपये से
नई दिल्लीत्न विमानन क्षेत्र में कुछ ही दिनों पूर्व प्रवेश करने वाली कंपनी विस्तारा ने आज से पांच दिन केमिडसमर फ्लाइट्स ड्रीम सेलकी घोषणा की है जिसके तहत इकोनॉमी क्लास के टिकट 999 रुपये से और प्रीमियम इकोनॉमी क्लास के 2,099 रुपये से उपलब्ध हैं। एयरलाइंस ने आज जारी प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि ऑफर के तहत 12 जून 2017 से 20 फरवरी 2018 तक के टिकट सस्ते दाम पर बुक कराये जा सकते हैं। मेट्रो शहरों के साथ गोवा, पोर्ट ब्लेयर, लेह, जम्मू, श्रीनगर, कोच्चि, गुवाहाटी, अमृतसर और भुवनेश्वर जैसे शहरों के लिए जाने वाली फ्लाइटों में सीमित सीटें सेल में रखी गयी हैं जोपहले आओ, पहले पाओके आधार पर उपलब्ध होंगी। इकोनॉमी क्लास में सभी करों एवं शुल्कों सहित सबसे कम 999 रुपये का किराया जम्मू-श्रीनगर और गुवाहाटी बागडोगरा मार्ग पर रखा गया है जबकि सबसे अधिक 6,499 रुपये का किराया दिल्ली-पोर्टब्लेयर मार्ग पर रखा गया है।
 
राजस्थान में बनेंगे थ्री स्टार वृद्धाश्रम
जयपुर। राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम नारायण गालव ने कहा है कि प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध कराकर दानदाताओं के सहयोग से पीपीपी मॉडल पर थ्री स्टार वृद्धाश्रम खोलने के प्रयास किये जायेंगे। श्री गालव ने बोर्ड की बैठक आज यहां यह बात कही। उन्होंने कहा कि इन वृद्धाश्रमों में भोजन की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड का प्रयास होगा कि राज्य में संचालित सभी वृद्धाश्रमों की प्रभावी मॉनिटङ्क्षरग के साथ उनमें रह रहे वृद्धजनों को जरूरी सभी सुविधाएं मिले सके। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा वृद्धजनों के लिए दवाइयाँ लेने एवं पंजीयन कराने के लिए अलग से काउंटर खोलने के आदेश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि वृद्धजनों की समस्या के समाधान के लिए बोर्ड अपने स्तर पर वेब पोर्टल तैयार करेगा, जिस पर वृद्धजन अपनी समस्याएं भेज सकेंगे।
 
हैंड मेड ज्वैलर्स, मैन्युफैक्चरर्स और रिटेलर्स के लिए सुनहरा अवसर
नई दिल्लीत्नऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड फेडरेशन 17 से 19 मई तक प्रेफर्ड मैन्यूफैचरर्स ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय नेटवर्किंग मीट के तीसरे संस्करण के छठे शो का आयोजन करेगा। आयोजन लीला राजधानी के एंबियंस एंड कन्वेंशन होटल में होगा। राष्ट्रीय राजधानी में जीजेएफ के नए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के गठन के बाद, ज्वेलर्स के लिए पहला कार्यक्रम होगा।
 
साठी धान लगाने वालों पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर : उपायुक्त
समालखात्न हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है और उत्तम खेती के लिए हरियाणा को अनेक बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं लेकिन अधिक लालच के कारण किसान प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुध उपयोग करने लगे हैं जिसके कारण हरियाणा के अनेक विकास खंडों को गिरते जल स्तर के कारण डार्क जॉन घोषित किया जा चुका है। इसलिए जिला के सभी किसान 15 जून से पहले साठी अथवा अन्य किसी भी प्रकार के धान की रोपाई ना करें, यदि कोई किसान नियमों की अवेहलना करेगा तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
 
खाद्य पदार्थों की कीमतें नियंत्रण में : पासवान
खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि खाद्य पदार्थों की कीमतें बिल्कुल नियंत्रण में हैं और पिछले साल की तुलना में अधिकतर जरूरी खाद्य पदार्थ सस्ते हुये हैं। श्री पासवान ने आज यहाँ मोदी सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुये एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले साल के मुकाबले दालों की विभिन्न किस्मों के दाम घटे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गेहूँ, चावल और तेलों के दाम भी नियंत्रण में हैं। चीनी की कीमत जरूर कुछ बढ़ी है, लेकिन चीनी मिलों का अस्तित्व बचाये रखने के लिए यह आवश्यक था और इसिलए सरकार द्वारा किये गये उपायो से भी इसकी कीमतों को थोड़ी बढोतरी हुयी है।
 
सीएम बड़े दल के साथ जाएंगे सिंगापुर और हांगकांग
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आगामी 21 मई से 25 मई के बीच एक प्रतिनिधिमण्डल सिंगापुर व हांगकांग के दौरे पर जाएगा। इस दौरे के दौरान राज्य में निवेश को आकृर्षित करने के लिए विभिन्न औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।
 
चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.4 फीसदी रहेगी : फिक्की
भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने अपने आर्थिक परिश्य सर्वेक्षण के आधार पर आज कहा कि चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.4 प्रतिशत रहेगी। फिक्की ने यहाँ जारी सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि यदि आर्थिक हालात में विशेष उतार-चढ़ाव होने पर वर्ष 2017-18 के दौरान विकास न्यूनतम सात प्रतिशत और अधिकतम 7.6 प्रतिशत के बीच रह सकता है।
 
चिली के साथ विस्तारित वरीय व्यापार समझौता कल से लागू
नई दिल्ली त्न लैटिन अमेरिकी देश चिली के साथ कल से भारत का विस्तारित वरीय व्यापार समझौता (पीटीए) लागू हो जायेगा जिससे दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंधों में मजबूती आएगी और आयात निर्यात की वस्तुओं में इजाफा होगा। विस्तारित पीटीए से दोनों देशों को फायदा होगा, क्योंकि इससे दोनों तरफ की निर्यात की जानी वाली वस्तुओं पर रियायतों का दायरा बढ़ जाएगा।
 
वेदांता कंपनी मुनाफे में
मुंबई त्न खनन सहित कई अन्य क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी वेदांता लिमिटेड ने 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 2,988.04 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसको 21,103.66 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
 
टाटा कैपिटल एवं एसबीआई कार्ड ने पेश किया टाटा स्टार कार्ड
मुंबई त्न टाटा कैपिटल और एसबीआई कार्ड ने मल्टी-फॉर्मेट ग्रॉसरी रिटेल चेन स्टार बाजार की साझेदारी में एक अनोखा क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की आज घोषणा की। स्टारबाजार के मुंगई, पुणे और बेंगलुरु मेंरिटेल स्टोर्स हैं। इस कार्ड को खासतौर पर ऐसे ग्राहक वर्ग की बढ़ती मांगों के लिए डिजाइन किया गया है, जो अक्सर संगठित रिटेल स्टोर्स से ग्रॉसरी/डिपार्टमेंटल श्रेणी के सामान खरीदते हैं। टाटा स्टार कार्ड इसस ेगमेंट में बेजोड़ मूल्य प्रस्ताव की पेशकश करता है। स्टार बाजार के किसी भी आउटलेट पर इसकार्ड से खरीदारी करने पर ग्राहकों को 3.5:वैल्यूबैकमिलेगा, इसके साथ ही स्टार के लॉयल्टी प्रोग्राम के तहत् हर माह 500 रुपये तक का बोनस अर्जित करनेका भी फायदा मिलेगा। यह एक विशिष्ट प्रोग्राम है जो स्टारबाजार के ग्राहकों को नकदी-रहित और परेशानी मुक्त खरीदारी का अनुभव देता है और साथ ही स्टार के लोकप्रिय लॉयल्टीप्रोग्राम, क्लब कार्ड का भी लाभ मिलता है।
 
दालें, खाद्य तेल, चीनी, गुड़, चना और गेहूं हुए महंग
वैश्विक स्तर पर गत सह्रश्वताह खाद्य तेलों में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू मांग निकलने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों के भाव चढ़ गये। इसके अलावा चीनी, गुड़,गेहूँ ,अधिकांश दालों और चने में भी उछाल रहा।