कारोबार

जऩरूफ : आने वाली पीढ़ी के लिए एक अनमोल तोहफा
चंडीगढ़ आजकल हर कोई उर्जा बचत करने के हर संभव प्रयास कर रहा है ताकि हमारी आनेवाली पीढ़ी को भी इन संसाधनों से लाभ मिल सकें। हम अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा हमारे घर में उपलब्ध सुविधाएं के लिए खर्च करते हैं। जबकि ऊर्जा की कीमत दिन प्रति दिन आसमान छू रही है। हम अक्सर अपने बच्चों को पानी बचानेए बिजली बचानेए पर्यावरण को बचाने की सीख देते हैं और हमें स्वंय भी यह करने की अत्याधिक आवश्यकता हैए नहीं तो इनका संरक्षण न करने की कीमत औऱ परिणाम हमारी आने वाली पीढ़ी को काफी महंगे पड़ सकते हैं।
 
पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाने पर हो सकता है विचार
नई दिल्ली जीएसटी परिषद की अगली बैठक में पेट्रोल-डीजल व प्राकृतिक गैस को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के दायरे में लाने पर विचार कर सकता है। उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ने यहां जारी एक वक्तव्य में जीएसटी परिषद के संयुक्त सचिव धीरज रस्तोगी के हवाले से कहा कि जीएसटी के दायरे से बाहर पांच पेट्रोलियम उत्पादों में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) एक अन्य पेट्रोलियम उत्पाद होगा जिसे नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के दायरे में लाया जा सकता है।
 
मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण कार्यक्रम
सोनीपत त्न हैक कृषि अनुसंधान एवं विकास केन्द्र, मुरथल में आज मशरूम उत्पादन तकनीक पर 236वें प्रशिक्षण कार्यक्रम का डॉ0 एमएस दहिया, पूर्व रजिस्ट्रार सीसीएस एचएयू हिसार के द्वारा शुभारंभ हुआ और इस अवसर पर डॉ0 एमएस दहिया ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि आय का स्त्रोत बढाने के लिए मशरूम एक बहुत ही अच्छी तकनीकी खेती है जो कम जगह में की जा सकती है और इसके लिए जमीन की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह भूसे का खाद बनाकर भूसे में उगाई जाती है। उन्होंने कहा कि मशरूम की खेती को कम लागत से एक कमरे से भी शुरू किया जा सकता है और इसके लिए ज्यादा मेहनत का कार्य नहीं करना होता इसलिए इसे महिलाएं भी घर में रहकर आसानी से कर सकती हैं। डॉ0 दहिया ने कहा कि मशरूम की फसल प्राप्त करने के बाद इसके बचे हुए खाद को खेतों में डालकर जमीन की उर्वरकता को भी बढाया जा सकता है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश व नेपाल से आए 30 युवाओं ने भाग लिया।
 
पंजाब के गन्ना किसानों को केंद्र से मिलेगा 876.43 करोड़ का पैकेज : रंधावा
चंडीगढ़ पंजाब के सहकारिता मंत्री स. सुखजिंदर सिंह रंधावा द्वारा आज केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ मुलाकात करके राज्य के गन्ना किसानों के लिए 876. 43 करोड़ रुपए के पैकेज की माँग की गई जिसको स्वीकार करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देशभर के गन्ना किसानों को 8000 करोड़ का पैकेज देने का फ़ैसला किया गया है और पंजाब के गन्ना किसानों की भी माँग पूरी कर दी जायेगी।
 
हरियाणा में 40 हजार बैंक कर्मचारी 2 दिन की हड़ताल पर साढ़े 3 हजार करोड़ का लेन-देन होगा प्रभावित
पानीपत देशभर के 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी बुधवार से दो दिन की हड़ताल पर हैं। ये लोग इंडियन बैंक एसोसिएशन की ओर से वेतन में सिर्फ 2त्न बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 5 मई को इस मुद्दे पर हुई बैठक में आईबीए ने ये प्रस्ताव दिया था। कर्मचारियों का कहना है कि वेतन में 2 फीसदी इजाफा कोई मायने नहीं रखता।
 
देश के आर्थिक विकास मे बैंको की भूमिका महत्वपूण$ : एसडीएम कुमार
पानीपतत्नदेश के आर्थिक विकास में बैंक सदैव से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं । इन बैंकों की विस्तृत योजनाओं के माध्यम से देशवासी वित्तीय रुप से साक्षर है और जीवन के हर मोड पर अपने आप को सशक्त महसूस करते हैं । यह बात आज स्मालखां के एसडीएम गौरव कुमार ने आज स्मालखां और पानीपत स्थित भारतीय रिजर्व बैंक के अधीन उज्जीवन बैंक की शाखाओं के उद्घाटन अवसर पर कही। इस अवसर पर पानीपत यार्न ऐसोसियेशन के अध्यक्ष सुरेन्द्र रेवडी, जाने माने समाज सेवी कुलदीप राठी सहित बैंक कर्मी और शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। गौरव कुमार ने इस अवसर पर बैंक कर्मियों से आहवान किया वे अधिक से अधिक लोगों को बैंक सेवाओं से जोडे जिससे चारो और समृद्वी का आभाव प्राप्त हो। इन शाखाओं के खुलने के साथ उज्जीवन बैंक की प्रदेश के 18 जिलों में 26 शाखायें खुल चुकी हैं और करीब चार लाख लाभार्थी बैंक की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।
 
मीडियों रिपोर्टों पर नागरिक उड्डयन विभाग ने चिंता जताइ
चंडीगढ़ हरियाणा के करनाल हवाई अड्डे के लिए अधिगृहित की गई भूमि के संबंध में प्रिंट मीडिया में कुछ प्रेस रिपोर्ट के प्रकाशन पर नागरिक उड्डयन विभाग ने चिंता व्यक्त की और स्पष्टï किया कि विकास परियोजनाओं के लिए सरकार द्वारा स्वेच्छा से दी गई भूमि की खरीद के लिए बनाई गई नीति के तहत राज्य सरकार के ई-भूमि पोर्टल पर नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा 280 एकड़ भूमि अधिसूचित की गई है। राज्य सरकार द्वारा यह नीति 6 फरवरी, 2017 अधिसूचना संख्या 273 ए-आर -5-2017/884 के माध्यम से अधिसूचित की गई थी।
 
अब चंडीगढ़-दिल्ली की सडक़ों पर दिखाई देंगी डीलक्स एसी बसे
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने महंगी वोल्वो बसों की खरीद से तौबा कर लिया है। अब प्रदेश में वोल्वो तथा मर्सिडीज़ बैन्ज जैसी बसों की बजाए डीलक्स एसी बसे चलेंगी। इसका ट्रायल चंडीगढ़-दिल्ली मार्ग पर शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार बहुत जल्द करीब 650 नई बसों को परिवहन विभाग के बेड़े में शामिल करने जा रही है। हरियाणा की पूर्व हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में वोल्वो तथा मर्सिडीज़ बसों का संचालन शुरू किया गया था। यह बसें ज्यादातर चंडीगढ़-दिल्ली तथा चंडीगढ़-गुरुग्राम व इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूट पर चलती हैं।
 
व्यापारी वर्ग फार्म ‘सी’ के लिए तरसे
गुरुग्रामत्न जिला टैक्सेशन बार ऐसोसिएशन के प्रधान अधिवक्ता नवीन गुप्ता ने सरकार के आबकारी एवं कराधान विभाग के उच्च अधिकारियों को एक ज्ञापन दे कर व्यापारियों की ‘सी’ फार्म को लेकर होने वाली कठिनाईयों को दूर करने का आग्रह किया।
 
लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ
नई दिल्ली पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी होती नहीं दिखाई दे रही है। गुरुवार को भी लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। गुरुवार को पेट्रोल के दाम 22-23 पैसे और डीजल के 22-24 पैसे बढ़ गए हैं। दिल्ली में डीजल पहले ही रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। अब पेट्रोल यहां रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के करीब पहुंच गया है।
 
फसल अवशेष प्रबंधन को 1100 करोड़ के पैकेज की घोषणा
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढसे ी न े बताया कि केंद्र सरकर ने हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के लिए गेहूं व धान के फानों का फसल अवशेष प्रबंधन करने के लिए 1100 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।
 
रियलमी 1’ स्मार्टफोन ने मचाई हलचल, गुरुग्राम में लॉच
गुरुग्राम रियलमी, स्मार्टफोन के बड़े ब्रांड ओह्रश्वपो के ई-कॉमर्स उप-ब्राण्ड द्वारा देश के युवाओं को लक्षित अपनी प्रथम डिवाइस रियलमी 1 को आज लॉन्च किया गया। यह फोन दुनिया के पहले 12एनएम एएल सीपीयू मीडिया टेक हेलियो पी60 एवं एएल शॉट तकनीक के साथ तथा 6 जीबी रैम$128जीबी रोम की स्टोरेज क्षमता संस्करण में भारत में उच्चतम मूल्य उत्पाद की पेशकश के साथ आ रहा है।
 
बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन दशक तक 1० प्रतिशत वृद्धि की जरूरत : कांत
नई दिल्ली > नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने आज कहा कि बढ़ती आबादी की मांग को पूरा करने के लिए भारत को अगले तीन दशक तक सालाना करीब 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि की आवश्यकता होगी.
 
हरियाणा में निवेश को लेकर विदेशी निवेशकों में भारी उत्साह : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विदेशी निवेशकों में भारत विशेषकर हरियाणा प्रदेश क्षेत्र में निवेश किए जाने को लेकर उत्साह है।
 
हरियाणा में 800 करोड़ के निवेश की परियोजना पर समझौता
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज यू.के. गए उच्च स्तरीय शिष्टमण्डल ने दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये, जिनमें हरियाणा में 800 करोड़ रुपये के निवेश की परियोजना के लिए ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन मैथेय के साथ और कृषि उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए ज्ञान का उपयोग करने के सहयोग के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय, लंदन के समझौते शामिल हैं।
 
कैट का सरकार के 30 बिलियन डिजिटल भुगतान लक्ष्य को समर्थन
नई दिल्ली कॉन्फ़ेडरेशनऑफ ़आल इंडिया ट्रेडर्स ने वर्ष 2018-19 में 30 बिलियन डिजिटल भुगतान के सरकार के लक्ष्य को समर्थन देते हुए कहा कि इस हेतु सरकार व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच भारत क्यूआरष् को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। कैट ने देशभर में व्यापारियों को जाग्रत करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की घोषणा की है।
 
तीन दिन बाद लगा बाजार की तेजी पर ब्रेक
नई दिल्ली विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में रही तेजी से मुद्रास्फीति दर और चालू खाता घाटा बढऩे की आशंका के मद्देनजर हुई बिकवाली के दबाव में तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत करने वाला घरेलू शेयर बाजार तीन दिनी तेजी के बाद गिरावट पर बंद हुआ।
 
इजऱाइली काउंटरपाट्ïर्स के साथ भेंट बड़ा कदम
चंडीगढ़ इजऱाइल में हरियाणा पुलिस प्रतिनिधिमंडल की इजऱाइली काउंटरपाट्ïर्स के साथ हुई भेंट और बातचीत को हरियाणा में नए विचारों और प्रौद्योगिकियों को शुरू करने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है, ताकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की परिकल्पना के अनुसार पुलिस बल को प्रदेश के लोगों की सेवा करने के लिए बेहतर तरीके से सक्षम बनाया जा सके।
 
डीएलएफ फेज-१ में शुरू की गई ई-रिक्शा का संचालन
गुरुग्राम डीएलएफ कुतुब इन्कलेव आरडब्ल्यूए ने स्मार्ट- ई के साथ मिलकर डीएलएफ फेज एक में ई-रिक्शा की सुविधा की शुभारंभ किया। इस दौरान डीएलएफ कुतुब इन्कलेव आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी, डीएलएफ प्रबंधन के अधिकारी, रैपिड मेट्रो के पदाधिकारी व स्मार्ट-ई के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। नगर निगम के वार्ड 34 के पार्षद आरएस राठी ने डीएलएफ फेज एक के पश्चिम मार्ग से 10 ई-रिक्शों को हरी झंडी दिखाते हुए शुरूआत की।
 
हरियाणा ने कृषि सहित हर क्षेत्र में किया बेहतरीन काम
चंडीगढ़ इजऱाइल के राष्ट्रपति रेवेन रिविलिन ने हरियाणा के विकास कार्यों की सराहना की और कहा कि हरियाणा ने कृषि से लेकर औद्योगिकीकरण तक हर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है।