कारोबार

पियाजियो इंडिया और स्पोर्टी फन वाली अप्रिलिया को करीब लाया
कुरुक्षेत्र पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने आज घोषणा की है कि वे कुरुक्षेत्र, हरियाणा में अपने नामचीन ब्रांड वेस्पा और स्पोर्टी अप्रिलिया के लिए नया शो रूम खोलेगा। नए शो रूम में वेस्पा और अप्रिलिया श्रेणी के अंतगर्त कई प्रोड्क्टस उपलब्ध होंगे।
 
वेस्पा का पंचकूला में खुला नया शोरूम
पंचकूला (ब्यूरो) पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने गुरुवार घोषणा की है कि वे हरियाणा के पंचकूला में अपने नामचीन ब्रांड वेस्पा और स्पोर्टी अप्रिलिया के लिए नया शो रूम खोलेगा। नए शो रूम में वेस्पा और अप्रिलिया श्रेणी के अंतगर्त कई प्रोड्क्टस उपलब्ध होंगे।
 
आयातकों के हाथ खींचने से बाजार में माल की आवक कम हुई आयात में दोगुनी टैरिफ से बाजार में चाइनीज लाइटिंग का सन्नाटा
नई दिल्ली इस साल रुपये में ऐतिहासिक गिरावट और चाइनीज उत्पादों पर लगातार टैरिफ बढ़ाए जाने से चाइनीज लाइटिंग और इलेक्ट्रिक आइटमों के बाजार में सन्नाटा है। आयातकों के हाथ खींचने से बाजार में माल की आवक बहुत कम हुई है और कीमतें 35 से 40 फीसदी तक अधिक बताई जा रही हैं। बहुत से रॉ मैटीरियल पर भी ड्यूटी बढऩे के चलते घरेलू मैन्युफैक्चरर्स ने भी दाम बढ़ा दिए हैं।
 
आम पब्लिक को राहत देने की तैयारी पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बैठक आज
चंडीगढ़ पंजाब सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर आज दिल्ली में होने वाली मीटिंग आज रद्द कर दी गई। अब यह बैठक कल चंडीगढ़ में होगी, जिसमें पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट घटाने को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। इससे पहले गत शुक्रवार को पंजाब सरकार ने एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के अधिकारियों और वित्त विभाग के अफसरों से मीटिंग की थी पर इसमें पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका था।
 
ग्रीनलाइट ह्रश्वलेनेट और मिडलैंड माइक्रोफनि उपलब्ध कराता सौर ऊर्जा
चंडीगढ़ घरों के लिए सौर ऊर्जा स ेचलने वाले उत्पाद बना ने वाली विश्व में अग्रणी और जानी.मानीकंपनी ग्रीनलाइट ह्रश्वलेनेट और प्रौद्योगिकी में कुशल मिडलैंड माइक्रोफनि़ लि. मिलकर पंजाब और हरियाणा के ऐसे घरों के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले मनोरंजन रेडियो’ और रोशनी प्रदान करने वाले उपकरण बनाती हैं जहाँ बिजली बिल्कुल नहीं है या बहुत कम उपलब्ध है।
 
पेट्रोलियम दामों में कटौती से आमजन को होगा लाभ : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल का कहना है कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल के दामों में की गई कटौती का आमजन को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार आम आदमी के हितों की रक्षा करती रही है और उनका प्रयास रहा है कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। पेट्रोल व डीजल के दामों में ढ़ाई रुपये प्रतिलीटर कम कर भाजपा सरकार ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वो देश के गरीब व मध्यम वर्ग के साथ है।
 
मुख्यमंत्री ने जारी की हरेरा की पोर्टल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लल ने गुरूवार को यहां कहा कि हरियाणा रीयल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी प्राइवेट बिल्डरों के प्रोजेक्ट में आवास की कीमतों को भी काबू में रखेगी। अथॉरिटी की वेब पोर्टल जारी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अथॉरिटी को रेगुलेटरी रूप दिया गया है ताकि रीयल एस्टेट के सभी पक्षों के हितों का ध्यान रखा जा सके।
 
पांच रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल : जेटली
नई दिल्ली/चंडीगढ़ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आमजन को बड़ी राहत देते हुए घोषणा की है कि पेट्रोल-डीजल के मूल्य में 2.5 रुपए कम किए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने राज्य सरकारों से भी अपील करते हुए कहा है कि आप भी 2.5 रुपए कम कर सकते है। जेटली के इस ऐलान के बात जनता को पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों से राहत मिल सकती है। जेटली ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के लिए विदेशी कारकों को जिम्मेदार बताया। इस कटौती में रेवेन्यू विभाग को 1.50 रुपये और तेल कंपनियों को एक रुपये वहन करना होगा। जेटली ने कहा कि ब्रेंट क्रूड बुधवार को चार साल के उच्चतम स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, अमेरिका में ब्याज दर सात साल के उच्च स्तर पर है। उन्होने कहा कि मुद्रास्फीति अभी चार प्रतिशत से कम, ऊंचे कर संग्रह से राजकोषीय घाटे के मोर्चे पर संतोषजनक स्थिति में है।
 
गुरूग्राम जिले में आज से बाजरे की खरीद शुरू
गुरूग्राम जिला में आज से बाजरे की खरीद शुरू हो गई है। सरकारी एजेंसियों द्वारा इस बार बाजरे की खरीद पिछले साल की अपेक्षा 6 से 7 गुना ज्यादा की जाएगी जिसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं।
 
पैनासोनिक ‘सबसे बड़ा त्योहार सेल’ की तैयारी मे
करनाल अपने 100 साल पूरे होने की खुशी को आगामी त्योहारों तक बढ़ाते हुए, इनोवेशन एवं टेक्नॉलॉजी में लीडर, पैनासोनिक इंडिया ने भारत में ‘सबसे बड़ा त्योहार सेल’ प्रारंभ की है। राज्य में ब्रांड की पहुंच बढ़ाते हुए पैनासोनिक ने टेलीविजऩ, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, एयर-कंडीशनर्स, माईक्रोवेव, लुमिक्स कैमरा, ब्यूटी उत्पादों, स्मॉल अह्रश्वलायंसेस सहित सभी श्रेणियों में अपने ग्राहकों के लिए आकर्शक प्रमोशनल ऑफर पेश किए हैं।
 
‘अमेजऩ फेस्टिव होम’ शोकेस में अपने सबसे बड़े उत्सव ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ की घोषणा की
नई दिल्ली अनूठे अमेजऩ फेस्टिव होम शोकेस के माध्यम से 10 से 15 अक्टूबर, 2018 तक अपने सबसे बड़े उत्सव ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ की घोषणा की है। पिछले वर्ष की तरह यह उत्सव प्राइम सदस्यों के लिये प्राइम अर्ली एक्सेस के हिस्से के तौर पर जल्दी शुरू होगा।
 
लघुसचिवालय में सरल पोर्टल की प्रथम रिव्यू वर्कशॉप
पानीपत। नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से देने के लिए लघुसचिवालय में सरल पोर्टल की प्रथम रिव्यू वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने की। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी सरल को खोलकर जरूर देखे। यह चुनाव की एसओपी की तरह है जिसे सजीदगी और गंम्भीरता से लें। आरटीएस टाईम लाईन के अन्दर ही एह्रश्वलीकेशन का निपटान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं अपने विभागों के कार्यो से सन्तुष्ट होना चाहती हूँ। उन्होंने कहा कि समस्या उजागर होने के बाद बहाने न बनाए। अधिकारी स्तर पर निगरानी करना जरूरी है उन्होंने कहा कुछ करने की चाह हो तो-राह (रास्ता) अपने आप बन जाती है। प्रभु ने प्रत्येक नागरिक में कुछ न कुछ विशेष प्रकार की प्रतिभा का समावेश किया है। आदमी आत्मविश्वास के बल पर कुछ भी कर सकता है और सरल पोर्टल रिव्यू की मिटिंग हर महीने आयोजित की जाएगी। इस मौके पर एसडीएम विवेक चौधरी, सीजीएम, सीएम सुशासन सलाहकार दीप शिखा छेत्री व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 
तीन करोड़ से ज्यादा बीमित लोगों को मिलेगा लाभ
नई दिल्ली कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की हाल ही में शुरू की गई जारी ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के जरिये लगभग 3.2 करोड़ बीमित व्यक्तियों को लाभ मिलेगा। ईएसआई निगम ने राज्य कर्मचारी बीमा कानून, 1948 के तहत बीमित व्यक्तियों के लिये अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दी।
 
व्यापारियों के पास जाकर जारी होंगे ट्रेड लाईसेंस : डिह्रश्वटी मेयर
गुरुग्राम नगर निगम की डिह्रश्वटी मेयर सुनीता यादव ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा व्यापारियों के पास जाकर उन्हें ट्रेड लाईसैंस जारी किए जाएंगे। इसके लिए जोन-3 क्षेत्र में ट्रेड लाईसैंस कैंप लगाने का शैड्यूल तैयार कर लिया गया है।
 
ईंधन में लगी ‘आग’, पेट्रोल रिकॉर्ड 91.96 रुपए प्रति लीटर पहुंचा
नई दिल्ली मुंबई में सोमवार को पहली बार पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया. रुपये में गिरावट और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढऩे से देशभर में वाहन ईंधन के दाम अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गये हैं. पटना में पेट्रोल की कीमत 91.96 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, सोमवार को पेट्रोल के दाम 11 पैसे प्रति लीटर और डीजल के पांच पैसे प्रति लीटर बढ़ाये गये हैं। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 82.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.02 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।
 
किसान खरीफ फसलों का ब्यौरा एप पर करें अपलोड : धनखड
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे खरीफ फसलों, विशेषकर बाजरे की फसल की जानकारी ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ नामक एप पर 25 सितम्बर, 2018 की रात्रि, 12 बजे तक अपलोड करें, ताकि 1 अक्तूबर से हो रही सरकारी खरीद के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
 
बीएमडब्लू एक्सपीरिएंस स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी व्हीकल्स के साथ बेमिसाल ड्राइविंग अनुभव
चंडीगढ़ बीएमडब्लू इंडिया ने चंडीगढ में बी एम् डब्लू एक्स ड्राइव एक्सपीरिएंस के 2018 संस्करण की शुरूआत कर दी है। इस अनूठे ठडॅ स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी व्हीकल्स बी एम् डब्लू ड्राइविंग अनुभव को खासतौर से रोमांच के शौकीनों के लिये तैयार किया गया है। इसका आयोजन 22.23 सितंबर 2018 को पंचकुला में किया जा रहा है। बी एम् डब्लू एक्सपीरिएंस 2018 का आयोजन भारत के 15 शहरों में किया जायेगा।
 
भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर करें इमारतों को डिजाइन : देवेश मौदगिल
चंडीगढ़ हम नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं और आज की जरूरतों को देखते हुए आर्किटैक्ट को भी लोगों की मांग एवं भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर इमारतों को डिजाइन करना चाहिए। उक्त विचार चंडीगढ़ के मेयर देवेश मौदगिल ने शुक्रवार को स्थानीय हिमाचल भवन में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटैक्ट के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे छठे तीन दिवसीय आर्किबिल्ड का औपचारिक उदघाटन करने के बाद आर्किटैक्ट क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
 
देश में 2020 तक एक लाख मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2022 तक देश में सौर-ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से अतिरिक्त एक लाख मैगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने के लक्ष्य को आगे बढ़ाने की दिशा में हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य अपने 4030 मैगावाट हिस्से को पूरा करने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के सभी सरकारी भवनों की छत्तों पर 137 करोड़ रुपये की लागत से 24 मैगावाट के जीसीआरटी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने को स्वीकृति प्रदान की है।
 
किसानों को बकाया गन्ने की फसल का भुगतान जल्द
करनाल ब्यूरो किसानों का बकाया गन्ने की पेमेंट का भुगतान करवाने के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है, इसके लिए सरकार प्राइवेट मिल मालिकों की मदद को भी तैयार है ताकि किसानों को गन्ने का बकाया पैसा मिल सके। यह जानकारी वीरवार को इंद्री रेस्ट हाउस में एसडीएम सहित उपमंडल स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग के पश्चात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या नही आनी चाहिए। मिल के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर तुरंत बकाया भुगतान के निर्देश दिए।