कारोबार

जॉन्सन एंड जॉन्सन ने ऐक्टिव किड्स शैम्पू का किया विस्तार
नई दिल्ली जॉन्सन भारत में घर-घर में मशहूर ब्रांड है। देश भर की लाखों मातायें अपने शिशुओं के खुशहाल, सेहतंद विकास के लिये इस पर भरोसा करती हैं। सुरक्षित एवं सौम्य देखभाल की इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुये जॉन्सन्स0 ने शाइनी ड्रॉह्रश्वस शैम्पू के लॉन्च के साथ ऐक्टिव किड्स शैम्पू की अपनी श्रृंखला का विस्तार किया है।
 
पेटीएम मॉल का मेरा कैशबैक सेल 20 से
नई दिल्ली ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस फ्लिपकार्ट तथा अमेजल को कड़ी टक्कर देने की तैयारी करते हुये पेटीएम मॉल ने अपने पहले त्योहारी सीजन में 20 से 23 सितबंर तक ‘मेरा कैशबैक सेल’ की घोषणा की है जिसमें ग्राहकों को 501 करोड़ रुपए के सुनिश्चित कैशबैक मिलेंगे।
 
सोना 150 रुपये टूटा, चांदी 200 रुपये फिसली
नई दिल्लीत्नत्योहारों से पहले सर्राफा कारोबारियों की मांग बने रहने के बावजूद अंतरराष्ट्रय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट का रुख बरकरार रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार तीसरे दिन लुढक़ता हुआ 150 रुपये सस्ता होकर 30,700 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी वैश्विक दबाव में 200 रुपये फिसलकर 41,2़00 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नरिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.0371 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 64.0774 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 76.4923 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 76.3995 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 87.0841 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 86.1200 रुपये प्रति पाउंड थे।येन के भाव 57.57 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 57.92 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।
 
रुपया छह पैसे टूटा
मुंबईत्नदुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती बनी रहने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे टूटकर 64.13 रुपये प्रति डॉलर पर रहा।पिछले दिवस यह पांच पैसे की तेजी में 64.07 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था।शुरुआती कारोबार में रुपया दो पैसे की बढ़त के साथ 64.05 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और घरेलू शेयर बाजार में रही बढ़त से सत्र के दौरान 63.99 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक गया।हालांकि डॉलर की मजबूती के हावी रहने से यह 64.14 रुपये के निचले स्तक तक लुढक़ा और अंतत: गत दिवस की तुलना में छह पैसे फिसलकर 64.13 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
 
औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आबंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
चंडीगढ़। हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) ने मैगा फूड पार्क, बडी में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की स्थापना के लिए लीज़ होल्ड आधार पर औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आबंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 17 अक्तूबर, 2017 है। एचएसआईआईडीसी के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि आवंटन के लिए विभिन्न आकार के कुल 54 ह्रश्वलाट उपलब्ध हैं। इन ह्रश्वलाटों में 8 ह्रश्वलाट 4300 वर्ग मीटर, एक ह्रश्वलाट 3500 वर्ग मीटर, 27 ह्रश्वलाट 1800 वर्ग मीटर, एक ह्रश्वलाट 1350 वर्ग मीटर, पांच ह्रश्वलाट 1012.5 वर्ग मीटर तथा 12 ह्रश्वलाट 450 वर्ग मीटर के हैं। उन्होंने बताया कि इन औद्योगिक ह्रश्वलाटों का आबंटन केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की मैगा फूड पार्क योजना के अनुसार लीज़ होल्ड आधार पर तथा समय-समय पर संशोधित ईएमपी,2015 के प्रावधानों के अनुसार किया जाएगा।
 
दीवाली तक कम होंगीं तेल की कीमतें : प्रधान
अमृतसरत्नकेंद्रीय पैट्रोलियम और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मानना है कि दीवाली तक तेल की कीमतों में कमी होगी। श्री प्रधान ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाज़ार के साथ रोज़मर्रा तय होती हैं और गत दिनों अमरीका में आई बाढ़ के कारण रिफायनरी तेल का उत्पादन 13 फीसदी कम हुआ है। जिसके कारण थोड़े दिनों में कीमतें बढ़ी हैं। उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने तेल की कीमत रोज़मर्रा की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखकर निर्धारित करने का फ़ैसला लिया है। जिससे खपतकार पर एक दम बोझ नहीं पड़ता और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार अनुसार कीमतें रोज़ कम -अधिक हो रही है।
 
बिकानो ने लांच किया दिवाली 2017 स्पेशल गिफ्ट्स पैक्स
चंडीगढ़ खाद्य पदार्थ बनाने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनी बिकानो ने अपने नए दिवाली प्रोडक्ट्स को चंडीगढ़ में लांच किया। लॉन्चिंग समारोह में बिकानो फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के वीपी सेल्स अजय अग्रवाल और संजीव गुप्ता ने सभी स्टॉकिएस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स की उपस्थिति में बेहद ही सुन्दर एवं आकर्षक दिवाली गिफ्ट पैक्स को लांच किया।
 
टियागो का इलेक्ट्रिक वैरियंट पेश, 11 सेकंड में पकड़ लेती है 100 किमी की रफ्तार
नई दिल्ली टाटा मोटर्स की ब्रिटेन की सब्सिडेयरी टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर (टीएमईटीसी) ने जुलाई में संकेत दिए थे कि वह इलेक्ट्रिक विहिकल लॉन्च करेगा। इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी गई थी और अब मिलब्रूक में हुए एक इवेंट में टाटा ने इलेक्ट्रिक वैरियंट को पेश कर दिया।
 
एयर इंडिया की कोपनहेगन के लिए सीधी उड़ान
नई दिल्ली एयर इंडिया ने आज राष्ट्रीय राजधानी से कोपनहेगन के लिए सीधी उड़ान शुरु की। एयरइंडिया की यह 11वीं यूरोपीय गंतव्य के लिए उड़ान हैं। एयरलाइन ने कहा कि यह उड़ान ‘महाराजा को मेरमेड’ से जोड़ेगी। एयर इंडिया अपने अंतर्राष्ट्रीय परिचालनों का विस्तार कर रही है।
 
हुंडई और फिएट की गाडिय़ां हो गईं महंगी, ९ से १४ हजार की वृद्धि
नई दिल्ली कारों के लिए वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) पर उपकर की दर में इजाफा किए जाने के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एच.एम.आई.एल.) ने अपने विभिन्न मॉडलों की कीमत में 8 4,867 रुपए तक की बढ़ोतरी की है।
 
जीएसटी लागू हुआ तो सिर्फ 38 रुपये में मिलेगा पेट्रोल
नई दिल्ली। देश भर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से तमाम चीजों की कीमतों में बड़ी राहत मिली है। फिलहाल देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले तीन साल के उच्चतम स्तर पर हैं, जिसे लेकर केंद्र की मोदी सरकार आलोचना झेल रही है। हालांकि पेट्रोल और डीजल पर भी यदि जीएसटी लागू कर दिया जाए तो स्थितियां खासी बदल सकती हैं। बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रतिदिन बदलाव के साथ ही जीएसटी लागू किए जाने की भी वकालत की थी।
 
बिटकॉइन के विकल्प के तौर पर अपनी क्रिह्रश्वटोकरंसी ‘लक्ष्मी’ लॉन्च करेगा रिजर्व बैंक
नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले साल नोटबंदी कर दुनिया को चौंका दिया था, लेकिन करंसी के साथ उसका यह आखिरी प्रयोग नहीं था। भारतीय रिजर्व बैंक अब क्रिह्रश्वटोकरंसी की दिशा में कदम आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है। दुनिया की पहली क्रिह्रश्वटोकरंसी बिटकॉइन की लोकप्रियता के बाद भारतीय रिजर्व बैंक अपनी क्रिह्रश्वटोकरंसी लाने पर विचार कर रहा है। हालांकि अब तक वह इस गैर-व्यवस्थित कही जाने वाली करंसी को लेकर बहुत सहज नहीं था। आरबीआई ने भले ही लोगों को वर्चुअल करंसी के इस्तेमाल के प्रति चेताया हो, लेकिन एक घरेलू बिटकॉइन एक्सचेंज का कहना है कि हर दिन उसके 2,500 यूजर बढ़े हैं और डाउनलोड 5 लाख हो गए हैं।
 
ट्रेन कोच के बाहर नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, ऐसे पता करें अपनी सीट
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अब ट्रेनों के कोच के बाहर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाएगा। आपकी सीट पहले से कंफर्म नहीं है तो आपको अपनी सीट का स्टेटस या तो ऑनलाइन देखना होगा या फिर टीटीई से इसकी जानकारी लेनी होगी। रेलवे ने कई बड़े शहरों से चलने वाली गाडिय़ों पर चार्ट ना लगाने का फैसला किया है।
 
महिला उद्यमियों को 37.91 करोड़ का बैंक ऋण
चंडीगढ़ हरियाणा में स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और महिला उद्यमियों को अपने उपक्रमों की स्थापना करने के लिए पहली अप्रैल, 2017 से लेकर 30 जून, 2017 तक 37.91 करोड़ रुपये की राशि के बैंक ऋण 365 लाभपात्रों को वितरित किए गए।
 
विक्रम सोलर ने की गुजरात में 80 मेगावाट सौर परियोजना की शुरुआत
नई दिल्ली देश की अग्रणी मॉड्यूल निर्माता और सोलर ईपीसी कंपनी, विक्रम सोलर ने गुजरात इंडस्ट्रीज पावर कंपनी लिमिटेड गुजरात के लिए 80 मेगावाट) का सोलर पीवी पावर ह्रश्वलांट की शुरुआत की। यह परियोजना चरनाका में गुजरात सोलर पार्क में ग्रिड के साथ जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन चरण द्वितीय बैच योजना के तहत विकसित की गई है। विक्रम सोलर चालू होने की तिथि से 10 वर्षों की अवधि के लिए संयंत्र को संचालन और रखरखाव (ओ एंड एम) की सेवायें प्रदान करेगा।
 
20 हजार करोड़ का होगा निवेश
चंडीगढ़ हरियाणा में आज आईटी-ईएसडीएम पॉलिसी लांच की गई, जिसके अंतर्गत प्रदेश में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश और एक लाख 20 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलने की संभावना है। साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी लागू करने वाला भी हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।
 
कृषि वैज्ञानिक किसानों को अच्छा व्यवसायी बनाएं : धनखड़
चंडीगढ़त्न हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कृषि वैज्ञानिकों से आहवान किया कि वे किसानों को कृषि करने के तौर-तरीके सिखाने के साथ-साथ अच्छे कृषिव्यवसायी भी बनाएं।
 
कोरिया ओपन बैडमिंटन : पीवी सिंधू सेमीफाइनल में, समीर बाहर
सोल त्न ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत विजेता पीवी सिंधू ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए जापान की मिनात्सु मितानी को शुक्रवार को 21-19, 16-21, 21-10 से हराकर कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।
 
कनाट ह्रश्वलेस कार्यालय किराया मामले में विश्व में 10 प्रमुख स्थानों
नई दिल्ली अचल संपत्ति के दामों में गिरावट के बावजूद किराये पर कार्यालय खोलने के लिये राजधानी दिल्ली का दिल कहे जाने वाला कनाट ह्रश्वलेस अभी भी काफी पसंदीदा स्थान है।हालांकि यह पहले की तुलना में एक पायदान खिसकने के बावजूद विश्व में वाणिज्यिक संपत्ति किराया मामले में 10 वें सबसे महंगे स्थानों में शुमार है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.