healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

कम पानी में भरपूर फसल देगी धान के बीज की नयी किस्म : महापात्र
बरेली। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) ने धान के बीज की नयी किस्म तैयार की है जिससे कम पानी में भरपूर फसल पैदा की जा सकेगी।आइसीएआर के महानिदेशक प्रो. त्रिलोचन महापात्र ने आज यहां कहा कि बढते जल दोहन के कारण धरती की कोख सूख रही है।परिषद ने इसका समाधान निकाला है।धान के नए बीज तैयार किए हैं जिससे कम पानी में फसल मिल सकेगी।नए बीज पूसा 1718, 1984, 1637, 1728, सीआर 200, 201, 202, 203 और 204 हैं जो जल्द ही किसानों को मिल सकेंगे।भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में आयोजित दो दिवसीय 17 वीं इंडियन वेटनरी कांग्रेस एंव आइएएवीआर की 24 वीं वार्षिक संगोष्ठी में शामिल होने यहां आये प्रो महापात्र ने बताया कि आमतौर पर एक किलो में चार से पांच हजार लीटर पानी खर्च होता था लेकिन नए बीज से 20 से 25 फीसद पानी बचेगा। इससे किसान हर मौसम में धान की फसल कर सकेंगे।
 
दो धड़ों में बँटा सदर बाजार
सदर बाजार व्यापार मंडल के दो गुटों में बंटने से बाजारबंदी का फैसला विवादों में घिर गया। इनमें से एक गुट महीने के आखिरी मंगलवार को बाजार बंद रखने का बिगुल बजा रहा है तो दूसरा दुकानें खुली रखने का ऐलान कर रहा है। यही नहीं इन दोनों गुटों में खासी भिड़ंत भी हो गई है। बाजारबंदी का आह्वान करने वाला गुट दबंगई दिखाकर छोटे दुकानदारों की दुकानें जबरन बंद करवा रहा है। वहीं बाजारबंदी करवाने वाला गुट दूसरे गुट के बैनर को फाड़कर तनाव बढ़ा रहा है। यदि आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर व्यापार मंडल में कोई सहमति नहीं बनी तो दोनों गुटों में घमासान होने की भी आशंका है।
 
गेहंू 2,60,036 मीट्रिक टन आवक
चंडीगढ़त्न हरियाणा की मंडियों में गेहंू की आवक आरंभ हो गई है और कल तक गेहंू की कुल 2,60,036 मीट्रिक टन आवक में से 2,60,036 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद पांच सरकारी खरीद एजेंसियों व व्यापारियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मंडियों में खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। सरकारी एजेन्सियों द्वारा खरीदी गई गेहूं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 60,573 मीट्रिक टन और हैफेड ने 65,395 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की है। उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम ने 40,096 मीट्रिक टन, हरियाणा कृषि उद्योग निगम ने 1,646 मीट्रिक टन और हरियाणा भण्डारण निगम ने 92,076 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की है।
 
रॉयल चैलेंजर्स के साथ अभिबसडॉटकॉम
नई दिल्लीत्न अभिबसडॉटकॉम, भारत का सबसे तेजी से बढ़ता ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग मंच, मौजूदा टी-20 सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का ऑफिसियल टीम बस पार्टनर बन गया है. सुधाकर रेड्डी, संस्थापक और सीईओ, ।इीपइनेण्बवउ ने कहा कि क्रिकेट भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खेलों में से एक है. आरसीबी के साथ जुड़ कर हम बहुत खुश हैं. आरसीबी टी-20 क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक हैं. इसके वरिष्ठ खिलाडी क्रिकेट प्रशंसकों से काफी अधिक प्रशंसा व समर्थन पाते है. यह सहयोग हमें पूरे देश के क्रिकेट प्रशंसकों के साथ जुडने में मदद करेगा, चाहे वे किसी भी टीम का समर्थन करते हों। बीबीजी मैथ्यूज, सीओओ, अभिबस ने कहा कि क्रिकेट भारत में धर्म की तरह है।ूह्य
 
फूड्स डिविजन ने लॉन्च किया सनफीस्ट यिह्रश्वपी पावर अप
नई दिल्लीत्न आईटीसी के फूड्स डिविजन ने सनफीस्ट यिह्रश्वपी का नया प्रोडक्ट पावर अप आटा नूडल्स को लॉन्च करने की घोषणा की है। आशीर्वाद आटे से निर्मित यिह्रश्वपी पावर अप नूडल स्ट्रैंड में सब्जी की खूबियां मौजूद हैं। इसमें यिह्रश्वपी के अनूठे ''राउंड'' ब्लॉक के साथ ही स्वादिष्ट, लंबे तथा स्लर्पी नूडल स्ट्रैंड्स मौजूद हैं। पावर अप मौजूदा दौर के ग्राहकों के लिए एक नया एवं रोमांचक विकल्प है। यह देश भर के मॉडर्न एवं जनरल ट्रेड आउटलेट्स में उपलब्ध हैं। इसके 70 ग्राम पैक की कीमत 15 रूपये है। वहीं 4*70 ग्राम के फैमिली पैक साइज की कीमत 55 रूपये है, जोकि चुनिंदा आउटलेट्स पर उपलब्ध होंगे। आईटीसी फ़ूड डिवीजऩ के डिवीजऩ चीफ एग्जीक्यूटिव हेमंत मालिक ने कहा, ''आईटीसी में हमें विश्व स्तरीय उत्पादों का निर्माण करने पर गर्व है, जोकि वर्षों के व्यापक अनुसंधान, उच्च गुणवत्ता का परिणाम हैं।
 
आईएमआई टेक्नोलोजी ने उतारा नया 'मेक इन इंडियाÓ सौर पावरबैंक
नई दिल्लीत्न अब मोबाइल फोन की बैटरी के कभी भी खत्म हो जाने की चिंता छोड़ दीजिए, प्रकृति द्वारा मुफ़्त में दी जाने वाली धूप अब आपके फोन की बैटरी को खत्म नहीं होने देगी। दिल्ली स्थित कंपनी यूआईएमआई (ढ्ढरूढ्ढ) टेक्नोलोजी ने यूआईएमआई यू3 सोलर पावरबैंक के सफलता के बाद इसका छोटा संस्करण यूआईएमआई यू3 मिनी 'मेक इन इंडियाÓ पावरबैंक लाँन्च किया। यूआईएमआई यू3 की तरह ही यह भी बिजली के साथ-साथ सोलर एनर्जी अर्थात् सूरज की रोशनी से भी चार्ज किया जा सकता है और इसमें 2ङ्ख का रुश्वष्ठ टॉर्च पैनल भी मौजूद है। 150ग्रा. वजन वाला यह पवरबैंक बेहद हल्का है और इसका छोटा एवं पतला आकार इसे आकर्षक बनाता है। यूआईएमआई यू3 मिनी रबर और ह्रश्वलास्टिक फि़निश मटीरियल से बना है जो इसे वाटरह्रश्वरूफ़, डस्टह्रश्वरूफ़ बनाने के साथ-साथ और मज़बूती प्रदान करता है।
 
अमेजऩ.इन ने लोगों को किया लाभान्वित
अमेजऩ.इन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आज बताया कि उसके हेल्थ एंड हाइजीन पहलों से अब तक 2,000 लोगों को लाभान्वित किया गया है। ये लोग सोनीपत में इसके फुलफिलमेंट सेंटर्स के आस-पास रहते हैं। इन जिलों में अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में । अमेजऩ.इन ने समुदाय में एक व्यावहारिक परिवर्तन लाने के लिये काम किया है।
 
हरको बैंक ने कमाया 32.01 करोड़ का मुनाफा
हरियाणा राज्य सहकारी अपैक्स बैंक लिमिटेड (हरको बैंक) ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान 32.01 करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित किया है। यह जानकारी आज यहां बैंक के चेयरमैन श्री गुलशन भाटिया की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में दी गई, जिसमें जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों के महाप्रबन्धकों ने भाग लिया।
 
कम डाटा खर्च वाला ‘ट्विटर लाइट’ लांच
नई दिल्लीत्न विश्व की अग्रणी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गुरुवार को कम डाटा खर्च करने वाले और धीमे नेटवर्क पर भी तेज काम करने वाले वर्जन ट्विटर लाइट को भारत में लांच कर दिया। ट्विटर ने अपने इस नए वर्जन के लिए वोडाफोन को वैश्विक साझेदार बनाया है। ट्विटर लाइट मोबाइल डाटा पर चलने वाला ऐसा वर्जन है, जो पहले की अपेक्षा 30 फीसदी तेजी से काम करेगा और 70 फीसदी कम डाटा खर्च करेगा। हालांकि इसके लिए डाटा सेवर मोड ऑन करना होगा और यह वर्जन मोबाइल डाटा का एक एमबी से भी कम डाटा खर्च करेगा। ट्विटर की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में ट्विटर एशिया पैसिफिक के प्रबंध निदेशक माया हरि के हवाले से कहा गया है, "ट्विटर के इस लाइट वर्जन के साथ हम भारत के अपने बेहद उत्साही उपयोगकर्ताओं को पहले से कहीं बेहतर ट्विटर अनुभव प्रदान करना चाहते हैं। इसके जरिए हम देश के बड़े शहरों से बाहर निकलकर छोटे शहरों के उपयोगकर्ताओं तक पहुंच बनाएंगे, जो उन्हें यह देखने में मदद करेगा कि शेष दुनिया में क्या हो रहा है।"
 
मौद्रिक नीति समीक्षा की मुख्य बातें
नई दिल्लीत्नरिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष की ऋण एवं मौद्रिक नीति की पहली द्विमासिक समीक्षा की मुख्य बातें इस प्रकार हैं : .. रेपो दर 6.25 प्रतिशत पर यथावत .. रिवर्स रेपो दर एक चौथाई प्रतिशत बढक़र 6.00 प्रतिशत पर .. सीआरआर 4 प्रतिशत पर स्थिर ..बैंक दर में एक चौथाई फीसदी की कटौती, 6.50 प्रतिशत पर .. मार्जिनल स्टैंडिंग फसिलिटी(एमएसएफ) में एक चौथाई फीसदी की कमी, 6.50 प्रतिशत पर .. चालू वित्त वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान ..वित्त वर्ष 2016-17 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान .. मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक 05 और 06 जून को .. मौद्रिक समीक्षा 06 जून को जारी होगी .. चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में औसत खुदरा महँगाई 4.50 प्रतिशत रहने का अनुमान .. दूसरी छमाही में इसके बढक़र पांच प्रतिशत के आसपास पहुंचने की संभावना।
 
हुंडई ने क्रेटा और इलीट आई20 के नये संस्करण उतारे
नई दिल्लीत्नदेश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने आज अपनी क्रेटा और इलीट आई 20 कारों के नये संस्करण पेश किये। कंपनी ने बताया कि दोनों कारों के 2017 संस्करण में नये फीचर जोड़े गये हैं। क्रेटा 2017 के विभिन्न वेरिएंटों की कीमत 9,28,547 रुपये से 14,63,685 रुपये तक है। इलीट आई20 के 2017 के विभिन्न वेरिएंटों की कीमत 5,36,624 रुपये से 9,09,064 रुपये तक है।
 
सरकार एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी : राम बिलास शर्मा
हरियाणा सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। इसके लिए किसानों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। यह बात हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने आज रेवाड़ी की अनाज मण्डी का औचक निरीक्षण करने के उपरान्त किसानों व व्यापारियों की समस्याएं सुनने के बाद कही।
 
डिजिटल लेन-देन शुल्क की भरपाई सरकार करें : कैट
नई दिल्लीत्न कैशलेस अर्थव्यवस्था की राह में डिजिटल लेन-देन शुल्क को बाधा बताते हुये अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने सरकार से आग्रह किया है कि इस प्रकार के लेन-देन में उपभोक्ता या व्यापारी से किसी भी प्रकार का शुल्क न/न लिया जाये और इसकी भरपाई सरकार द्वारा की जाये।
 
भेल ने अधिक सेट स्थापित किये
नई दिल्लीत्नभारी बिजली उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने राष्ट्रीय ग्रिड में 45,274 मेगावाट क्षमता जोडऩे के लिए यूटिलिटी सेट स्थापित किये हैं जो 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए सरकार द्वारा तय किये गये लक्ष्य से नौ प्रतिशत अधिक है।
 
खाद्य तेलों में मिश्रित रुख, चीनी मजबूत
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बीच स्थानीय बाजार में कारोबार सुस्त रहने से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में खाद्य तेलों में मिश्रित रुख रहा। वहीं, मांग निकलने से चीनी उछल गयी जबकि ग्राहकी सामान्य रहने से गुड़, चने, गेहूं और दालों के भाव गत दिवस पर पड़े रहे।तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 84 ङ्क्षरगिट की भारी तेजी के साथ 2,715 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर पहुंच गया। मई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.48 सेंट चढक़र 31.91 सेंट प्रति पौंड बोला गया। घरेलू बाजार में उठाव बढऩे से बिनौला तेल में 100 रुपये और सरसों तेल तथा पाम ऑयल में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की तेजी रही जबकि मांग में आयी कमी से सोया रिफाइंड और सोया डिगम के भाव 20-20 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल लुढक़ गये।
 
2016-17 में कर संग्रह 18 प्रतिशत बढ़ा
नई दिल्लीत्न वित्त वर्ष 2016-17 में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर संग्रह लगभग 18 प्रतिशत बढक़र 17.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुँच गया।वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष के कर संग्रह के अंतिम आँकड़े आज जारी किये। इसके अनुसार, कुल कर संग्रह 17.10 लाख करोड़ रुपये रहा जबकि संशोधित लक्ष्य 16.97 लाख करोड़ रुपये और बजट लक्ष्य 16.25 लाख करोड़ रुपये था।राजस्व विभाग के आँकड़ों में बताया गया है कि मार्च 2017 तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 8.47 लाख करोड़ रुपये रहा जो वित्त वर्ष 2015-16 की तुलना में 14.2 प्रतिशत अधिक है। अप्रत्यक्ष कर संग्रह भी 22 प्रतिशत बढक़र 8.63 लाख करोड़ रुपये पर पहुँच गया।
 
35 नयी उड़ानें शुरू करेगी इंडिगो
नई दिल्लीत्नबाजार हिस्सेदारी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो इस साल समर शिड्यूल में 35 नयी उड़ानें शुरू करेगी। एयरलाइंस ने आज एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि अप्रैल और मई में वह अमृतसर-जम्मू, चेन्नई-भुवनेश्वर, चेन्नई-इंदौर, कोलकाताज म्मू, श्रीनगर-कोलकाता, बेंगलुरु-मेंगलोर, मुंबई-मेंगलोर, शारजाहतिरु वनंतपुरम और हैदराबाद-तिरुवनंतपुरम मार्गों पर नयी उड़ानें शुरू करेगी। इसके अलावा अहमदाबाद, गोवा, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, अगरतला, अमृतसर और दिल्ली से उड़ानें की संख्या भी बढ़ायी जायेगी। नयी उड़ानों के शुरू होने के बाद मई से इंडिगो के दैनिक उड़ानों की संख्या बढक़र 926 हो जायेगी जो 46 स्थानों को जोड़ेगी। Þ
 
बर्ड एक्सक्यूजेट का हनीवेल से करार
नई दिल्लीत्न बर्ड समूह और एक्सक्यूजेट एविएशन ग्रुप के संयुक्त उपक्रम बर्ड एक्सक्यूजेट ने विमानों के रख-रखाव एवं मरम्मत से जुड़ी सेवाएँ प्रदान करने के लिए इंजीनियङ्क्षरग और एयरोस्पेस समाधान मुहैया कराने वाली कंपनी हनीवेल इंडिया के साथ दीर्घकालीन करार किया है। बर्ड एक्सक्यूजेट ने आज एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि इस समझौते के तहत वह अपने मान्यता प्राह्रश्वत केंद्रों से क्षेत्र में हनीवेल के ग्राहकों को एवियोनिक्स, कनेक्टिविटी, रख-रखाव और अपग्रेड की सेवाएँ देगी। बर्ड एक्सक्यूजेट दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक विश्व स्तरीय एफबीओ/एमआरओ सुविधा विकासित कर रही है। फिलहाल वह यहाँ दो हैंगरों से रख-रखाव सेवाएँ प्रदान कर रही है। इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा कंपनियों के साथ पड़ोसी देशों की एयरलाइंसों को भी सेवाएँ दी जा रही हैं।
 
रामनवमी पर बंद रहे शेयर बाजार
मुंबईत्न रामनवमी के मौके पर आज घरेलू शेयर बाजारों में छुट्टी रही। साथ ही अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार भी बंद रहा। कारोबारियों ने बताया कि अवकाश का दिन होने के कारण बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के किसी भी ह्रश्वलेटफॉर्म पर आज कोई कारोबार नहीं हुआ। इसके अलावा मुद्रा बाजार में भी कारोबार नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि बुधवार को बाजार में सामान्य कारोबार होगा।
 
गेहंू की खरीद में किसानों व आढतियों को न हो कोई दिक्कत : निशांत यादव
उपमण्डल अधिकारी (ना०) निशांत यादव ने कहा कि मण्डियों में गेहूं की खरीद शुरू कर दी गई है और किसानों व आढतियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। श्री यादव मंगलवार को नई अनाज मण्डी में व्यवस्थाओं को जायजा लेने के बाद किसानों, व्यापारियों व खरीद एजेंसियों की सामूहिक बैठक में निर्देश दे रहे थे। श्री यादव ने कहा कि जिला की सभी मण्डियों में गेहंू की सरकारी खरीद की तैयारी पूरी कर खरीद शुरू करवा दी गई है।