कारोबार

अप्रैल-जुलाई में ह्रश्वयाज निर्यात बढक़र हुआ 56 प्रतिशत
इस साल अप्रैल-जुलाई के दौरान देश का ह्रश्वयाज निर्यात 56 प्रतिशत बढक़र 12.29 लाख टन पर पहुंच गया है। पिछले साल की इसी अवधि में यह 7.88 लाख टन रहा था हालांकि कम आर्पूति के कारण इसकी खुदरा कीमतें 65-70 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच जाने के कारण अब इसके आयात का निर्णय लिया गया है। वाणिज्यिक सतर्कता एवं सांख्यिकी महानिदेशालय (डीजीसीआईएस) के आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन अवधि के दौरान मूल्य के आधार पर भी ह्रश्वयाज का निर्यात 47.69 प्रतिशत बढक़र 1,443.09 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। पिछले साल की इसी अवधि में यह 977.8 4 करोड़ रुपए रहा था। सरकार ने एमएमटीसी जैसी व्यापार करने वाली सरकारी कंपनियों को पिछले सप्ताह मिस्र एवं चीन आदि देशों से ह्रश्वयाज का आयात करने की स्वीकृति दी है। यह निर्णय देश में ह्रश्वयाज की उपलब्धता बढ़ाने और स्थानीय भाव नरम करने के मद्देनजर लिया गया है।
 
गिरावट के साथ खुले बाजार
मुंबई खराब वैश्विक संकेतों की वजह से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 फीसदी तक की कमजोरी दिख रही है। निफ्टी 10300 के नीचे आ गया है। सेंसेक्स 33300 के नीचे कारोबार कर रहा है।
 
चौथे चरण में होंगे जगमग, एस्टीमेट तैयार, टेंडर होने का इंतजार
समालखा म्हारा गांव जगमग गांव योजना का तीसरा चरण अभी अधर में लटका पड़ा है। लेकिन निगम ने चौथे चरण को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। चौथे चरण में समालखा डिविजन के समालखा, बिहोली व छाजपुर सब डिविजन के अंतर्गत आने वाले करीब 14 फीडरों से जुड़े करीब 42 गांवों को जगमग स्कीम से जोड़ा जाएगा।
 
फन स्कूल ने चिल्ड्रेंस डे पर उपहार देने के लिए पेश किए सर्वश्रेष्ठ विकल्प!
नई दिल्ली देश की प्रमुख खिलौना निर्माता कंपनी फनस्कूल इंडिया लिमिटेड ने चिल्ड्रेंस डे मनाने के लिए उपहार देने के लिहाज से मजेदार खिलौनों की आक र्षण श्रृंखला पेश की है। चाहे वे पजल्स हों, नए बोर्ड गेम, फनडो या प्री-स्कूल खिलौने, फनस्कूल के पास हर उम्र के बच्चों को खुषी देने और उनका मनोरंजन करने के लिए उत्पादों की व्यापक श्रृंखला है। फनस्कूल की प्रमुख इंफैंट और प्री-स्कूल रेंज के अंतर्गत 4 नए नवोन्मेशी उत्पादों के साथ प्री-स्कूल जाने वाले बच्चों को लुभाने वाले गिगल्स ब्रांड ये हैं।
 
भारत को वैश्विक केंद्र का मिलेगा दर्जा
नई दिल्ली सीआईआई एक्सकॉन, 2017 - भारतीय औद्योगिक संघ (सीआईआई) द्वारा दक्षिण एशिया के सबसे बड़े निर्माण उपकरण और निर्माण तकनीक व्यापार मेले का आयोजन किया गया है, जो भारत को कंस्ट्रक्शन उपकरणों के निर्माण के वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए तैयार है।
 
केंद्रीय कर्मचारी घर खरीदने के लिए ले सकेंगे 25 लाख एडवांस
नई दिल्ली केंद्र सरकार के कर्मचारी अब अपना नया घर बनाने या खरीदने के लिए 8.50 प्रतिशत के साधारण ब्याज पर 25 लाख रुपए तक का एडवांस ले पाएंगे। इससे पहले अधिकतम सीमा 7.50 लाख रुपए थी और ब्याज की दर छह प्रतिशत से 9.50 फीसदी के बीच थी। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 20 वर्ष के लिए 25 लाख रुपए ऋण देने वाली अन्य कंपनियों की तुलना में हाउसिंग बिल्डिंग अडवांस का लाभ उठा कर करीब 11 लाख रुपए बचाए जा सकते हैं। अगर एसबीआई जैसे बैंक से 25 लाख का लोन 20 वर्ष के लिए लिए वर्तमान के 8.35 प्रतिशत के चक्रवृद्धि ब्याज की दर से लिया जाता है तो इस पर 21,459 रुपए की मासिक किश्त बनती है। उन्होंने कहा कि 20 वर्ष के आखिर में चुकाई जाने वाली राशि 51.50 लाख हो जाती है, जिसमें ब्याज की 26.50 लाख रुपए की रकम भी शामिल है। वहीं अगर यही लोन एचबीए से 20 वर्ष के लिए 8.50 प्रतिशत के साधारण ब्याज पर लिया जाए तो पहले 15 वर्षों के लिए मासिक किश्त 13,890 रुपए बनती है और इसके बाद की किश्त 26,411 रुपए प्रतिमाह की आती है।
 
एसबीआई का दूसरी तिमाही एकीकृत लाभ बढक़र 1,840 करोड
नई दिल्ली देश के सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक का सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही के दौरान एकीकृत लाभ पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले कई गुणा बढक़र 1,840.43 करोड़ रुपये हो गया। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में बैंक की कुछ हिस्सेदारी की बिक्री से लाभ में वृद्धि को बढ़वा मिला।
 
बिजली विभाग की बिल लो और साथ में बिल भरो की नीति से लोग परेशान
नरवाना बिजली विभाग द्वारा अब नई नीति के तहत लोगों के साथ के साथ बिजली के बिल देकर उन्हे भरवाने का काम शुरू कर दिया है। लेकिन उपभोक्ताओं को विभाग की इस कार्यप्रणाली से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि बिजली का बिल कितना है उन्हे इस का बात का तभी चलता है जब उन्हे बिल भरने के लिए बुलाया जाता है। चाहे उनके पास बिल के रूपए हो या ना हो और समय पर बिल नही भरा तो फिर विभाग उन पर जुर्माना थोप देता है।
 
हमें वर्टीकल उत्पादन की ओर बढऩा होगा : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कृषि और सम्बद्ध क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकीयों और प्रयोगों की महत्ता पर बल देते हुए कहा कि राज्य सरकार इजरायल की सूक्ष्म, सिंचाई तकनीक सहित श्रेष्ठ कृषि प्रौद्योगिकियों को भूमि, कम पानी और कम लागत की श्रेष्ठ पद्धतियों का एक अच्छा संयोजन अपना रही है ताकि कृषि को लाभप्रद बनाया जा सके।
 
जीएसटी काउंसिल की २३वीं बैठक में बड़ा फैसला २११ वस्तुएं हुईं सस्ती
गुवाहाटी 1 जुलाई को देशभर में लागू हुए जीएसटी कानून के आने के बाद से मोदी सरकार फीडबैक लेकर लगातार इसमें बदलाव कर रही है। इस बदलाव के तहत गुरुवार को गुवाहाटी में चल रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। शुक्रवार को हुई केन्द्रीय वित्तमंत्री के साथ राज्यों के वित्तमंत्रियों की बैठक में फैसला हुआ है कि अब 28 प्रतिशत स्लैब में कुल 50 ही प्रोडक्ट शामिल रहने वाले है।
 
मजबूती के साथ खुले बाजार
मुंबई अच्छे वैश्विक संकेतों की वजह से गुरुवार के दिन घरेलू बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। निफ्टी 10350 के पार निकल गया है, जबकि सेंसेक्स में 150 अंकों से ज्यादा की मजबूती दिख रही है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है।
 
बिड़ला के दो बैंक खाते फ्रीज करने और प्रॉपर्टी कुर्क करने के आदेश
मुंबई > टैक्स हेवेन में कथित तौर पर छिपा कर रखी गई यशोवर्धन बिड़ला की अघोषित संपत्ति का पता लगाने की कवायद में आयकर विभाग ने उनके दो बैंक खातों को सीज करने और साउथ मुंबई के ग्रांड परेड कॉम्ह्रश्वलेक्स में उनके रो हाउस को कुर्क करने का प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है। आयकर विभाग का मानना है कि बिड़ला ने लगभग 1,500 करोड़ रुपए की आमदनी पर टैक्स की चोरी की है और उस पर उसका 743 करोड़ रुपए का क्लेम बनता है, जिसे वह रिकवर करने की कोशिश में जुटा है। बिड़ला के लीगल एडवाइजर ने कहा है कि उनके क्लाइंट ने विदेश में कोई अघोषित संपत्ति नहीं रखी है।
 
एयर ह्रश्वयूरीफायर की बिक्री बढ़ी
नई दिल्ली > दिल्ली की हवा में प्रदूषण होने की वजह से एयर ह्रश्वयूरीफायर का बाजार गरमा गया है। एयर ह्रश्वयूरीफायर कंपनियां इस मौके का लाभ उठाते हुए अपनी बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही हैं। प्रमुख एयर ह्रश्वयूरीफायर कंपनियों का कहना है कि उनकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी। ब्लूएयर के एक प्रवक्ता ने बताया कि वायु की गुणवत्ता खराब होने से पिछले दो-तीन दिन से यह लगातार चर्चा में है। पिछले सप्ताह की तुलना में ब्लू एयर की बिक्री में 50 गुना का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले महीने की तुलना में नवंबर में हम बिक्री तीन गुना रहने की उम्मीद कर रहे है। पिछले एक महीने में यूरेका फोर्ब्स की एयर ह्रश्वयूरीफायर बिक्री करीब 80 प्रतिशत बढ़ी है।
 
कतर फाउंडेशन ने एयरटेल में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेची
नई दिल्ली > कतर फाउंडेशन ने दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी है और इस सौदे के बाद एयरटेल के निदेशक मंडल में उसका प्रतिनिधित्व नहीं रहेगा। कंपनी के एक बयान के अनुसार उसने यह बिक्री होल्डिंग कंपनी थ्री पिलर्स के जरिए की। यह सौदा थोक खरीद फरोख्त में 481 रुपए प्रति शेयर के भाव पर हुआ जो कल के भाव की तुलना में 6.4 प्रतिशत कम है। कतर के शाही परिवार की इस इकाई ने यह हिस्सेदारी 95 अरब रुपए से अधिक में बेची है। कतर फाउंडेशन में अपनी होल्डिंग कंपनी के जरिए मई 2013 में 199,870,006 शेयर 341 रुपए प्रति शेयर के भाव पर खरीदे थे और 68 अरब रुपए में खरीदा था।
 
लक्षद्वीप के मिनीकॉय द्वीप पर बनेगा हवाई अड्डा
नई दिल्ली > द्वीपर विकास एजेंसी (आईडीए) ने लक्षद्वीप के मिनीकाय द्वीप पर हवाई अड्डे बनाने का फैसला किया है। जिसका मकसद पर्यटन को प्रोत्साहन और टूना मछलीपालन उद्योग को आगे बढ़ाना है जिससे लक्षद्वीप के लोगों का जीवनस्तर सुधारा जा सके। आईडीए का गठन इस साल एक जून को किया गया था। द्वीपों के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समीक्षा बैठक के बाद यह कदम उठाया गया था। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आईडीए की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। गृह मंत्रालय ने कहा है कि साइट विकास संभाव्य रिपोर्टों का पूरी तरह खाका खींचा गया है और पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों की रूपरेखा बनाई गई है। द्वीपों की विशिष्ट सामुद्रिक और क्षेत्रीय विविधता को देखते हुए इनकी कनेक्टिवटी बढ़ाने को शीर्ष प्राथमिकता दी जा रही है।
 
‘घर-घर से संपत्ति कर एकत्रित’ करने की सेवा की शुरूआत
गुरूग्रामत्ननगर निगम गुरूग्राम द्वारा आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से ‘घर-घर से संपत्तिकर एकत्रित’ करने की सेवा की शुरूआत कर दी गई है। इसके तहत शुक्रवार, शनिवार, रविवार अर्थात 10, 11 और 12 नवम्बर को चारों जोनों में नगर निगम की टीमें घर-घर जाकर संपत्तिकर एकत्रित करेंगी। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता ने बताया कि मंगलवार, 7 नवम्बर को नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त डा. नरहरि बांगड़ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्देश दिए गए थे कि 10 नवम्बर से नगर निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर संपत्तिकर एकत्रित करेंगे। इस कार्य के लिए चारों जोनों में अलग-अलग टीमों का गठन किया जा चुका है। ये टीमें आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उपलब्ध करवाई गई पीओएस मशीनें लेकर जाएंगी। नागरिक अपनी सुविधा अनुसार नकद, चैक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से संपत्तिकर की अदायगी कर सकते हैं। नगर निगम द्वारा गठित टीमों में शामिल कर्मचारियों की फोटोग्राफ, नाम, मोबाइल नंबर सहित पूरी सूचना नगर निगम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है, ताकि नागरिकों को यह विश्वास हो सके कि उनके घर पर आने वाला व्यक्ति नगर निगम का अधिकृत कर्मचारी है।
 
बैंक खाते को आधारलिंक करवाने की तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ी
चंडीगढ़ ग हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि वृद्घावस्था सम्मान भत्त्ता व अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभपात्रों के बैंक खाते को आधारलिंक करवाने की तिथि 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ा दी गई है।आज यहां जारी एक वक्त्वय में श्री बेदी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनों में त्रुटियां दूर करने व इन्हें आधार लिंक करने का कार्यक्रम विभाग द्वारा पहले से ही चलाया जा रहा था परन्तु कुछ वृद्घ नागरिकों के संगठनों व जनप्रतिनिधियों ने उनसे कई बार मुलाकात कर आधारलिंक करने में आ रही परेशानियों से अवगत करवाया था, चाहे वह संबधित जिला सामाज कल्याण विभाग में कर्मचारियों की कमी हो या कोई अन्य कारण। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब सार्वजनिक हित में यह निर्णय लिया है कि इसे 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ाया जाये।श्री बेदी ने कहा कि किसी लाभपात्र की कोई पेंशन काटी नहीं जायेगी बल्कि आधारलिंक होने के साथ ही पिछली पेंशन की बकाया राशि भी उनके खाते में तुरन्त डाल दी जाएगी।
 
16155192 टन धान की खऱीद
चंडीगढ़त्न पंजाब राज्य में आज सरकारी एजेंसियों और मिल मालिकों द्वारा सायं तक कुल 16155192 टन धान की खरीद की गई। इसमें 09 नवंबर के दिन की गई 177150 टन धान की खरीद भी शामिल हैं। इस संबंधी जानकारी देते हुये पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आज सांय तक हुई कुल 16155192 टन धान की खरीद में से सरकारी एजेंसियों ने 15904415 टन धान (98.4 प्रतिशत) जबकि मिल मालिकों ने 250777 टन (1.6 प्रतिशत) धान की खरीद की गई। सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा खरीद संबंधी जानकारी देते हुये प्रवक्ता ने बताया कि अब तक पनग्रेन ने 5336814 टन (33.0 प्रतिशत), मार्कफैड्ड ने 3550637 टन (22.0 प्रतिशत), पनसप ने 3445116 टन (21.3 प्रतिशत) जबकि पंजाब राज्य गोदाम निगम ने 1613767 टन (10.0 प्रतिशत), पंजाब एग्रो इंडस्ट्री निगम ने 1607774 टन (10.0 प्रतिशत) धान की खरीद की है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय खरीद एजेंसी भारतीय ख़ुराक निगम की तरफ से अब तक 350307 टन (2.2 प्रतिशत) धान की खरीद की गई है।
 
नए कैबिन उत्पाद को ए380 के पूरे समूह लगाया जाएगा
नई दिल्ली सिंगापुर एयरलाइन्स ने आज घोषणा की कि इसकी उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षित नए केबिन उत्पादों को उसके एयरबस ए380 के पूरे समूह में लगाया जायेगा, जिसमें पहले से ही सेवा में लिए जा रहे 14 विमानों पर काम करना भी शामिल है। यह घोषणा आज सिंगापुर में इस एयरलाइन के नए केबिन उत्पादों की वैश्विक पेशकश पर की गई, जो अगले महीने एयरबस के साथ पाँच नए ए380 विमानों में एयरबस को दिए आर्डर पर सेवा प्रदान करना शुरू कर देगी।
 
वोडाफोन ने पेश किए तीन नए ह्रश्वलान
नई दिल्ली दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने ग्राहकों के लिए तीन नए ह्रश्वलान पेश किए है। अब वोडाफोन ग्राहकों को पिछले महीने बचे हुए डाटा को अगले महीने उपयोग करने की सुविधा मिल सकेगी। हालांकि कंपनी ने यह सुविधा केवल वोडाफोन रेड के पोस्टपेड ग्राहकों को दी है। वोडाफोन रेड के ग्राहक अब बचे हुए डाटा का इस्तेमाल अगले महीने कर सकेंगे। कंपनी ने तीन नए ह्रश्वलान रेड ट्रैवलर, रेड इंटरनेशनल और रेड सिग्नेचर लांच किए हैं।