कारोबार

उतार-चढ़ाव के बाद गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार
मुंबई अमेरिकी बाजारों के गिरावट पर बंद होने, डालर के मुकाबले रुपये के गिरकर 65 के पार निकल जाने के साथ साथ विदेशी निवेशकों द्वारा लगातार की जा रही निकासी के चलते घरेलू शेयर बाजार दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद हल्की गिरावट पर बंद हुए।
 
सस्‍ते आवास के लिए आधुनिक टेक्‍नोलॉजी को अपनाना आवश्‍यक: हरदीप पुरी
नई दिल्ली आवास और शहरी मामलों के राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी ने कहा कि सरकार ने आवासीय बोर्डों, रेलवे, रक्षा और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सामने उनकी आवासीय परियोजनाओं के लिए नई टेक्‍नोलॉजी अपनाने का प्रस्‍ताव रखा है ताकि आवासीय क्षेत्र को प्रोत्‍साहित किया जा सके।
 
इंटरनेशनल एग्री एण्ड हॉर्टी टेक्नालॉजी एक्स्पो में दर्शकों की उमड़ी भी
इन्दौर पांचवें इंटरनेशनल एग्री एण्ड हॉर्टी टेक्नालॉजी एक्स्पो के दूसरे दिन इन्दौर सहित आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में दर्शक इस एक्स्पो को देखने आए। मेले में कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, राज- स्थान, तमिलनाडु व महाराष्ट्र से किसानों सहित आमजन, कृषि वैज्ञानिक, डेयरी व पैकेजिंग उद्योग से जुड़े लोग तथा एग्रीकल्चर स्टूडेंट बड़ी संख्या में आ रहे हैं।
 
लोहिया ऑटो ने दिव्यांगों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘ओमा स्टार स्पेशल’ किया पेश
भारत में प्रीमियम कारों के अग्रणी उत्पादक होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने बच्चों को कुछ मस्ती भरे पल दिये। होंडा ने जारी ऑटो एक्सपो 2018 में बच्चों को होंडा पविलियन का भ्रमण करवाया। समाज और बच्चों के कल्याण के लिये कार्यरत दिल्ली-एनसीआर के एक गैरसर कारी संगठन दीपालय के 25 बच्चों को होंडा पविलियन में दिन बिताने का अवसर उपलब्ध कराया गया। यहाँ उन्होंने परिवहन की नवोन्मेषी परिकल्पनाओं और होंडा की कारों का जायजा लिया। इस टूर को ‘‘पॉवर ऑफ ड्रीम्स’’ नाम दिया गया था और इससे बच्चों को उच्च शैली वाले, आधुनिक और तकनीक आधारित उत्पादों को देखने का मौका मिला। इस टूर की शुरूआत प्रदर्शित उत्पादों के अनुभव से हुई, जैसे कि होंडा अमैझ, होंडा सीआर-वी और होंडा सिविक। इसके बाद होंडा के अनूठे स्व-संतुलन व्यक्तिगत परिवहन यंत्र होंडा यूएनआई-सीयूबी (बीटा) का शो हुआ। होंडा की मौलिक संतुलन नियंत्रण तकनीक और यूएनआई-सीयूबी (बीटा) में ओमनी-डायरेक्शनल ड्राइविंग व्हील सिस्टम देखकर बच्चे रोमांचित हो गये।
 
ऑटो एक्सपो 2018
ग्रेटर नोएडा लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज, इलेक्ट्रिक वाहनों की एक अग्रणी निर्माता ने अपनी नए इनोवेटिव और तकनीकी तौर पर आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहनों की नई रेंज में से ओमा स्टार स्पेशल ऑटो एक्सपो में प्रस्तुत किया। ओमा स्टार स्पेशल, एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए डिजाइन किया गया है।
 
उच्च न्यायालय की जीएसटी विभाग को कड़ी फटकार
मुंबई मुंबई उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार राज्य सरकार और जीएसटी के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर तीखी की फटकार लगाई है हाईकोर्ट ने कहा जीएसटी प्रणाली करदाताओं के लिए सरल नहीं है करदाताओं की शिकायतों का निवारण करने का ढांचा भी विभाग द्वारा तैयार नहीं किया गया है मौजूदा व्यवस्था से देश की छवि और प्रतिष्ठा को सारे देश एवं दुनिया में नुकसान हो रहा है
 
बालीवुड हस्तियों का रहा जमावड़ा दूसरे दिन ऑटो निर्माताओं ने किया अपने नए उत्पादों का प्रदर्शन
ग्रेटर नोएडा ऑटो एक्सपो- मोटर शो 2018 में 21 ऑटो निर्माताओं से 8 लॉन्च और 16 अनावरण देखा गया जिनमें से बहुत उत्साह है। एशिया में सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित प्रदर्शनी ऑटो एक्सपो में अनंत गिते मौजूद थे। दिन की शुरूआत 2 क्लीवलैंड साइकिलवर्क्स के साथ किक-शुरू हुआ।
 
ऊबर ने सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ हाथ मिलाए
नई दिल्ली दुनिया की सबसे बड़ी ऑन-डिमांड राईडशेयरि ंग कंपनी, ऊबर ने आज माननीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी की मौजूदगी में सडक़ सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए कई अभियानों की घोषणा की। सडक़ सुरक्षा के लिए जागरुकता बढ़ाने के अपने प्रयास के तहत, ऊबर सोशल मीडिया व ऊबर ऐप पर सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के को-ब्रांडेड मटेरियल के द्वारा सडक़ सुरक्षा के संदेषों का प्रसार करेगा।
 
31 दिसम्बर की तीसरी तिमाही में परिचालनात्मक लाभ
नई दिल्ली मुझे आपको 31 दिसम्बर, 2017 को समाप्त तिमाही और नौ माह के वित्तीय परिणामों के विवरण देने में प्रसन्नता हो रही है । जैसा कि आप जानते हैं कि समग्र वित्तीय क्षेत्र अलाभकारी परिसम्पत्तियों के दबाव, विशेष रूप से अवस्थापना व लौह व इस्पात क्षेत्रों, में है ।
 
शेयर बाजार में बड़ी गिरावट
मुंबई खराब वैश्विक संकेतों के चलते मंगलवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने भारी गिरावट के साथ शुरुआत की है। निफ्टी 10300 के नीचे फिसल गया है। सेंसेक्स और निफ्टी में 3-3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गिरावट की वजह से भारतीय शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है।
 
राजधानी में विन्टेज कारों का जश्न 17 और 18 फरवरी
नई दिल्ली साल 2010 से अपना ऐतिहासिक सफर प्रारभ करके विश्व भर मे धूम मचाने के बाद अपने 8 वे वर्ष मे 21 गन सेल्यूट इंटरनेशनल विटेज कार रैली एण्डकॉन कोर्स शो नई दिल्ली से अपना दो दिवसीय प्रदर्शन आरंभ कर गुरूग्राम में समापन करेगा। यह आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की सहभागिता से आयोजित किया जा रहा है।
 
रेनो ने मार्वेल एवेन्जर्स के सहयोग से क्विड के सुपर हीरो संस्करण का किया अनावरण
नई दिल्ली भारत में सर्वाधिक तीव्र गति से विकासशील मोटर वाहन ब्रांडों में से एक, रेनो इंडिया ने आधिपत्य कायम करते हुए अपने ग्लोबल कार- रेनो क्विड के साथ इतिहास रच दिया। यह आकर्षक, अभिनव और किफायती कार सही मायने में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाला है, साथ ही रेनो इंडिया की बिक्री को भी बढ़ाने वाला है, और अब तक 200,000 से अधिक वाहनों की बिक्री की जा चुकी है।
 
चीनी पर बड़ी पॉलिसी लाएगी सरकार
मुंबई > केंद्र सरकार चीनी पर बड़ी पॉलिसी लाने की योजना बना रही है। जानकारी मिली है कि सरकार चीनी के आयात पर सख्ती और निर्यता में राहत देने पर कदम उठा सकती है। सूत्रों का कहना है कि चीनी पर आयात शुल्क बढ़ाकर 100 फीसदी करने की योजना है। सरकार की चीनी के निर्यात को आसान करने की तैयारी है। मिलों को चीनी के दाम गिरने से नुकसान हो रहा है, ऐसे में चीनी मिलों ने सरकार से 20 फीसदी निर्यात शुल्क हटाने की मांग की है। वहीं रिटेल में चीनी का दाम 45 रुपए प्रति किलो के भाव पर पहुंच गया है।
 
गिरावट का पंच, 35 हजार के नीचे आया सेंसेक्स
मुंबई 2018-19 का आम बजट सर्वेक्षण के पेश होने के एक दिन बाद बीते मंगलवार से घरेलू शेयर बाजारों में जारी गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही है। पांच कारोबारी सत्रों में 35 से 36 हजार अंकों पर पहुंचा सेंसेक्स महज दो सत्रों में वापस 35 हजार के नीचे आ गया।
 
एचपी लुब्रिकेंट्स के ‘मिल्सी मस्त ऑफर जबरदस्त’ का विजेता चुना गया
नई दिल्ली भारत की सबसे बड़ी ल्यूब मार्केटर एवं बेस ऑईल निर्माता, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लि पूरे भारत में मिल्सी सुपर, मिल्सी टर्बो, मिल्सी टर्बो स्टार एवं मिल्सी टर्बो टेक इंजन ऑईल खरीदने वाले ग्राहकों/मेकेनिक्स के लिए ‘मिल्सी मस्त ऑफर जबरदस्त’ चला रही है। कोई भी 4 मिल्सी वैरिएंट खरीदने पर खरीददारों को 10 हजार तक का कैश एवं रॉयल एनफील्ड थंडरबोल्ट 350 सीसी जीतने का मौका मिलेगा। मिल्सी वैरिएंट बाजार में किसी भी रिटेलर शॉप से या फिर किसी भी अधिकृत एचपीसीएल ल्यूब वितरक/ रिटेल आउटलेट डीलर से खरीदे जा सकते हैं।
 
होंडा ने 10 महीनों में बेचे 50 लाख दोपहिया वाहन
नई दिल्ली होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लि ने वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 10 महीनों में 50 लाख वाहनों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत में संचालन के 17 सालों में पहली बार होंडा के दोपहिया वाहनों की बिक्री मात्र 10 महीनों में 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।
 
सोना 1350 डॉलर के पार, कच्चे तेल में बढ़त
मुंबई अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में बढ़त दिख रही है। कॉमेक्स पर सोना 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 1,351.10 डॉलर पर नजर आ रहा है। चांदी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 17 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रही है। वहीं कच्चे तेल में बढ़त देखने को मिली है। लेकिन भाव 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है। नायमेक्स क्रूड 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 66 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 69 डॉलर के आसपास नजर आ रहा है।
 
सेंसेक्स में भारी गिरावट
मुंबई । 2018-19 का आम बजट पेश होने के एक दिन बाद शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजारों के सभी सूचकांकों में चौतरफा मुनाफावसूली देखने को मिली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच वित्त मंत्री जेटली द्वारा आम बजट में दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर (लोंग टर्म केपिटल गेन) कर लगाने की वजह से घरेलू संस्थागतों द्वारा की गई भारी बिकबाली के चलते सेंसेक्स जहां गिरकर 35 हजार अंक के पास आ गया वहीं निफ्टी 11 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे उतर गया।
 
एमएसएमई को ऋण और नवाचार 3794 करोड
नई दिल्ली केंद्रीय बजट 2018-19 में सूक्ष्‍म लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 3794 करोड़ के प्रावधान की घोषणा करते हुए केंद्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ऐसा इस क्षेत्र को ऋण समर्थन, पूंजी एवं ब्‍याज सब्‍सिडी और नवाचार के लिए किया गया है। श्री जेटली ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र के लिए 7148 करोड़ आबंटित किए गए हैं।
 
विनिवेश के जरिए रिकार्ड एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है
नई दिल्ली सरकार ने निधियां जुटाने एवं बैंकिंग क्षेत्र में सुधार लाने के उपाय शुरू किए हैं। 2018-19 का आम बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने आज संसद में कहा कि सरकार ने 24 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में नीतिगत विनिवेश की प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें एअर इण्डिया का नीतिगत निजीकरण शामिल है।