Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
दुनिया में आज भी भूख की मार
आखिर दुनिया में आज भी भूख की समस्या क्यों है? ये सवाल एक ताजा रिपोर्ट से उठा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक आज भी दुनिया की बहुत बड़ी आबादी भूख की शिकार है। संयुक्त राष्ट्र की ये ताजा रिपोर्ट कहती है कि तकरीबन 11.3 करोड़ लोग अत्यंत भूख की मार झेल रहे हैं।
 
मोरारजी देसाई : जिनकी निष्ठा पर कभी नहीं लगा कोई प्रश्न चिन्ह
भारत के चौथे प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई एक मात्र ऐसे भारतीय राजनेता हैं जिनकी निष्ठा, स्पष्टवादिता और निर्भीकता पर कभी कोई प्रश्न चिन्ह नहीं लगाया गया। भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों ने उन्हें अपने-अपने सर्वोच्च सम्मानों - क्रमश भारत रत्न और निशान- ए-पाकिस्तान, से सम्मानित किया।
 
हवा ही बन गई खतरा
मानव जीवन के बारे में एक दिलचस्प अध्ययन हुआ है। ये अध्ययन इंसान की जिंदगी के बारे में समझ गहरी करने में कारगर हो सकती है। इस अध्ययन में वैज्ञानिक तरीकों से यह अनुमान लगाने की कोशिश की गई है कि कोई इंसान कितना लंबा जीवन जी सकता है।
 
महिला प्रतिनिधित्व का प्रश्न
आजादी के 72 सालों में भी विश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी और उनके मुद्दों की स्वीकार्यता बहुत कम है। यह जानी-पहचानी बात है। लेकिन हर चुनाव के मौके पर इसकी चर्चा होती है, तो यह उचित ही है। और ये चर्चा होनी भी चाहिए। हमें इस तथ्य से अवश्य ही आगाह रहना चाहिए कि हमारा समाज कैसा है और इसमें महिलाओं की हालत क्या है।
 
किसके नाम से पार होगी चुनावी नैया
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा के 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। पार्टी ने अभी विपक्ष के मजबूत गढ़ हिसार और रोहतक सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। हरियाणा में एक सिटिंग सांसद अश्विनी चोपड़ा का टिकट काटा गया है। भाजपा अब तक 407 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। 75 पार सांसदों के अलावा कई ऐसे सांसदों के टिकट कटे हैं जिनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नही रहा या उनकी जमीनी रिपोर्ट ठीक नही थी।
 
हिंदू नव संवत्सर अर्थात् नववर्ष प्रतिपदा
भारतीय नववर्ष का शुभारंभ चत्र्ै ा शक्ु ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होता है। चैत्र महीने के पहले दिन नए साल की शुरूआत के रूप में गुड़ी पड़वा मनाते हैं। भारतीय नववर्ष का पहला दिन यानि सृष्टि का आरम्भ दिवस, कलियुग का प्रारम्भ, विक्रम् संवत् जैसे प्राचीन संवत का प्रथम दिन, श्रीराम एवं युधिष्ठिर का राज्याभिषेक दिवस, मां दुर्गा की साधना चैत्र नवरात्रि का प्रथम दिवस, आर्य समाज का स्थापना दिवस, संत झूलेलाल जयंती, प्रखर देशभक्त डॉ. केशवराव हेडगेवार जी का जन्मदिवस आदि।
 
न्यायाधीशों का आचरण : एक अधूरी कार्यवाही
पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को प्रोन्नति न देने का फैसला किया है। क्योंकि तीनों के खिलाफ न्यायिक कदाचार, अनुशासन की कमी, उच्च न्यायिक मानकों के विपरीत आदेश सुनाने जैसे मामले सामन े आए ह।ंै कहा जा रहा ह ै कि एक सीज े का नाम इसलिए रोका गया, क्योंि क व े काम के दिनों में छुट्टी लेकर गोल्फ खेलने चले गए।
 
उत्तर भारत का मेडिकल हब बनता हरियाणा का झज्जर
हरियाणा के झज्जर स्थित बाढ़सा में विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) शुरू करने के बाद एम्स का अगला लक्ष्य इसी परिसर में राष्ट्रीय कार्डियोवेस्कुलर संस्थान (एनसीवीआई) तैयार करने का। करीब 4 वर्ष पहले इस संस्थान को बनाने और देश के करोड़ों मरीजों को समय पर उपचार दिलाने के लिए सरकार से मंजूरी मिली थी, जिसके बाद इसके निर्माण को लेकर एम्स एमओयू भी साइन कर चुका है।
 
और एक चूक सहने को तैयार नहीं देश
बनिहाल में आज नेशनल हाइवे पर एक निजी वाहन में विस्फोट ने हमें चौंका दिया। कोई हताहत नहीं हुआ। विस्फोट भी शायद उतना गंभीर नहीं था। लेकिन एक चेतावनी जरूर थी। इस चेतावनी का मतलब ये है कि अभी भी हमारे सिस्टम में कहीं न कहीं गड़बड़ जरूर है।
 
धार्मिक आस्था का पर्व- शीतलाष्टमी
होली के एक सप्ताह बाद अष्टमी तिथि को आने वाला शीतला अष्टमी का पर्व राजस्थान में ही नही अपितु पूरे उतरी भारत में बड़े उत्साह और श्रद्धा से मनाया जाता है। शीतला अष्टमी चत्र्ै ा मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाई जाती है।
 
जबरन धर्मांतरण और इमरान
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो हिंदू लड़कियों को जबरदस्ती मुसलमान बनाने के मसले ने तूल पकड़ लिया है। हमारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी के बीच काफी नोक-झोंक चल रही है। दोनों मंत्री एक-दूसरे के देश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर कर रहे हैं।
 
ब्रेक्जिट पर गहराता संशय
ब्रेक्जिट को लेकर संशय बन गया है। ब्रिटिश संसद ने दो बार इस बारे में प्रधानमंत्री थेरेसा मे की योजना को ठुकरा दिया। लेकिन तीसरे प्रस्ताव में ब्रेक्जिट के पक्ष में राय जताई। इससे मामला और उलझ गया। मामला पहले से पेचीदा है। ब्रिटेन केयूरोपियन यूनियन(ईयू) से निकलने की शर्तें चाहे कैसी भी हों, ब्रेक्जिट के कारण यूरोपीय लोगों की आय में सालाना अरबों यूरो की कमी हो जाएगी।
 
मार्गदर्शक से मूकदर्शक आडवाणी की यात्रा
भारतीय जनता पार्टी के युगपुरुष लालकृष्ण आडवाणी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह खबर अचंभित करने वाली नहीं है। क्योंकि अब चुनाव लडऩा या न लडऩा उनके लिए मायने नहीं रखता। सही मायने में भाजपा की सक्रिय राजनीति से आडवाणी युग का अंत 2014 में ही हो गया था, जब उनकी इच्छा के विपरीत प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को बनाया गया था। हालांकि लोगों की ताजा घटनाक्रम में रुचि जरूर है।
 
मेरा रंग दे बसंती चोला के उन्नायक भगत सिंह
भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर 1907को हुआ था। वे भारत के एक प्रमुख युवा स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिकारी थे। चन्द्रशेखर आजाद व पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर इन्होंने देश की आजादी के लिए अभूतपूर्व साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश सरकार का मुकाबला किया।
 
चीन को चुभते दलाई लामा
चीन नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा को एक खतरनाक अलगाववादी करार दिया है। पिछले दिनों उसने कहा कि 83 वर्षीय लामा "साधु के वेश में भेडिय़ा" हैं। तिब्बत पर आज चीन का पूरा नियंत्रण है। इसके बावजूद उसका दलाई लामा से इस तरह खौफ खाना अजीब है।
 
होली को बनाएं खुशनुमा
रंगों के त्यौहार होली पर भला कौन ऐसा व्यक्ति होगा, जो आपसी द्वेषभाव भुलाकर रंग-बिरंगे रंगों में रंग जाना नहीं चाहेगा। लोग एक-दूसरे पर रंग डालकर, गुलाल लगाकर अपनी खुशी का इजहार करते हैं लेकिन होली के दिन प्राकृतिक रंगों के बजाय चटकीले रासायनिक रंगों का बढ़ता उपयोग चिन्ता का सबब बनने लगा है।
 
चंग की थाप पर मनाते हैं शेखावाटी में होली
उ मंग व मस्ती भरे पर्व होली की शुरुआत तब होती है, जबकि बसन्त अपने पूर्ण यौवन पर होता है और बांसुरी की मदहोश करती धुनें और चंग की थाप पर मानव का मन-मयूर नाचने लगता है। होली नजदीक आने पर शेखावाटी में अंचल के गांव-गांव और ढाणी-ढाणी में ऐसा माहौल देखने को मिल रहा है। शेखावाटी की होली पूरे देश में प्रसिद्व है। फाल्गुन में सांझ ढलते ही धमाल सुनाई देने लगे हैं। चंग की थाप पर पांव थिरकने लगे हैं और बांसुरी की सुरीली आवाज कानों में मिश्री घोलने लगी है। होली नजदीक आने पर शेखावाटी में अंचल के गांव-गांव और ढाणी-ढाणी में ऐसा माहौल देखने को मिल रहा है।
 
अमल होगा आचार संहिता पर!
गत रविवार को शाम पांच बजे जैसे ही मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी कार्यक्रम जारी किया, तमाम शहरों में लगे नेताओं के पोस्टर-बैनर, होर्डिंग्स इत्यादि हटाने का काम शुरू कर दिया गया। इसलिए कि इस एलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। यानी अब हर चुनावी गतिविधि आचार संहिता के दायरे में आएगी और हर खर्च पर अब चुनाव आयोग की नजर रहेगी।
 
हवा का रुख भांप रहे दलबदल करने वाले!
तीन बार सांसद रह चुके पूर्व कांग्रेसी नेता अरविंद शर्मा भाजपा में शामिल हो गए। अरविंद शर्मा करनाल से 2005 और 2009 में कांग्रेस की टिकट पर जीते थे। वर्ष 2014 में उन्हें भाजपा के अश्विनी कुमार चोपड़ा ने बुरी तरह हराया था। इसके बाद वो बसपा में शामिल हो गए थे। इनेलो के पूर्व विधायक कलीराम पटवारी भी भाजपा में शामिल हो गए हैं।
 
चीन के आर्थिक हितों पर प्रहार की जरूरत
चीन ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के प्रस्ताव को संरासंघ की सुरक्षा परिषद में वीटो कर दिया। यह कोई अप्रत्याशित नहीं था, सामरिक व आर्थिक हितों के नजरिये से चीन को पाक की जरूरत है। उसने चौथी बार जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव को वीटो किया।