Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

अन्तरराष्ट्रीय

बर्नार्ड कजनेव फ्रांस के नये प्रधानमंत्री होंगे
पेरिसत्न फ्रांस के गृहमंत्री बर्नार्ड कजनेव को मैनुअल वाल्स के स्थान पर फ्रांस का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। यह जानकारी आज फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के कार्यालय से एक सूत्र ने दी। श्री वाल्स अब राष्ट्रपति कार्यालय में मंत्री होंगे। श्री वाल्स राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदारों में से एक हैं और राष्ट्रपति कार्यालय में मंत्री रहकर काम करने के बाद उन्हें राष्ट्रपति पद के कामकाज का भी अच्छा अनुभव हो जायेगा। श्री वाल्स 2017 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सोशलिस्ट पार्टी का प्रत्याशी बनना चाहते हैं।
 
राष्ट्रपति महाभियोग पर संसद के निर्णय को स्वीकार करेंगे
सोलत्न दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गियून हेन ने कहा है कि वह अपने विरूद्ध लाये गये महाभियोग विधेयक पर इस सह्रश्वताह संसद के निर्णय को स्वीकार कर लेंगी लेकिन विपक्षी पार्टियों की मांग पर अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगी। राष्ट्रपति की सेबुरी पार्टी के एक पदाधिकारी ने आज यह जानकारी दी।
 
अलेह्रश्वपो में युद्धविराम प्रस्ताव पर रूस, चीन का वीटो
न्यूयार्क त्न संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कल रूस तथा चीन ने सीरिया के अलेह्रश्वपो में सात दिन के युद्धविराम के प्रस्ताव के विरूद्ध अपने वीटो अधिकार का उपयोग कर उसे निरस्त कर दिया। अलेह्रश्वपो में सात दिन के युद्ध विराम का प्रस्ताव न्यूजीलैंड, मिस्र तथा स्पेन ने पेश किया था। प्रस्ताव के पक्ष में 11 देशों ने वोट दिया जब कि वेनेजुअल ने इसके विरोध में मत दिया।
 
चीन की सेना के वरिष्ठ कमांडर ने पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष से की भेंट
इस्लामाबाद त्नचीन की सेना के पश्चिमी क्षेत्र के कमान्डर जनरल झाओ जोंग की ने कल रावलङ्क्षपडी में पाकिस्तान की सेना के अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा से भेंट की और क्षेत्रीय सुरक्षा तथा सैन्य मामलों पर बात की। चीनी कमान्डर ने पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष से बातचीत के दौरान आतंकवाद के विरूद्ध संघर्ष तथा क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए पाकिस्तानी सेना के प्रयासों की सराहना की। पाकिस्तान सेनाध्यक्ष ने चीनी सैनिक अधिकारी को पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे की सुरक्षा के अपने देश के आश्वासन को दोहराया। जनरल बाजवा ने अपने देश के विरुद्ध किसी भी आक्रमण का जवाब ढृढ़ता के साथ देने के अपने संकल्प से चीनी अधिकारी को अवगत कराया।
 
नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन
नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक पेश होने और पांचवां अलग प्रांत बनाने के फैसले के खिलाफ लोगों ने आज प्रदर्शन किया। नये पांचवे प्रांत बनाये जाने के विरोध में लोगों ने बुटवल, रुपनदेही ,भैरावाहा, पाल्पा और विभिन्न इलाकों में प्रदर्शन किये। प्रदर्शन में आम लोगों के साथ-साथ छात्र भी शामिल थे। बुटवल इलाके में जनजीवन पर इसका सबसे ज्यादा असर दिखा। पूर्वीपश् िचम राजमार्ग और सिद्धार्थ राजमार्ग पर आवागमन ठप रहा और बाजार भी बंद रहे। इन स्थानों पर शिक्षण संस्थान भी बंद रहें। पाल्पा, गुल्मी, कपिलवस्तु और अरघखांची जिलों में भी प्रदर्शन हुये। संसद में संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था।
 
जनरल बाजवा ने दिए सीमा पर जल्द सुधार के संकेत
पाकिस्तान के नव नियुक्त सेना अध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने आज कहा कि नियंत्रण रेखा की स्थिति में जल्द ही सुधार होगा। रावलङ्क्षपडी के सेना मुख्यालय में आज अपना कार्यभार संभालने के तत्काल बाद उन्होंने यह बात कही। मंगलवार को सेना की कमान सौंपे जाने के बाद ही जनरल बाजवा ने संवाददाओं से बातचीत के दौरान कहा था कि नियंत्रण रेखा की स्थिति में सुधार होगा।
 
पाक के निवर्तमान सेनाध्यक्ष ने भारत को चेतावनी दी
पाकिस्तान के निवर्तमान सेनाध्यक्ष जनरल राहील शरीफ ने आज अपने देश के कब्जे वाले कश्मीर में हिंसा के विरूद्ध भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि कश्मीर में हमारे धैर्य की नीति को हमारी कमजोरी नहीं समझी जानी चाहिये। उन्होंने कमर जावेद बाजवा को सेना की कमान सौंपते हुए कहा कि कश्मीर के मामले में हमारे धैर्य को कमजोरी समझना भारत के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है।
 
पूंजीवाद के विरुद्ध लड़ाई में सदा अग्रगण्य रहे फिदेल कास्त्रो
जब 20वीं शताब्दी का विश्व इतिहास लिखा जाएगा तो उसमें क्यूबा के पूर्व प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का नाम सबसे ऊपर होगा। यह केवल इसलिए नहीं कि उन्होंने क्यूबा जैसे छोटे देश में साम्यवादी क्रांति की थी, इसका सबसे बड़ा कारण यह होगा कि क्यूबा की क्रांति चीन एवं सोवियत संघ से बिल्कुल अलग थी, जो न तो लेनिनवादी क्रांति थी न ही माओवादी क्रांति। फोकोवाद के माध्यम से मुक्ति आंदोलन चलाया गया तथा बिल्कुल एक नया विकल्प रखा।
 
क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रों का निधन
क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का निधन हो गया। क्यूबा के सरकारी टीवी चैनल ने यह जानकारी दी कि 90 वर्षीय श्री कास्त्रों का कल शुक्रवार को निधन हुआ। सरकारी टेलीविजन पर क्यूबा के राष्ट्रपति और फिदेल के छोटे भाई राउल कास्त्रों ने इसकी जानकारी लोगों के साथ साझा की। सैन्य वर्दी में टेलीविजन पर आये राउल ने कहा शुक्रवार की रात को 10:29 बजे क्यूबा क्रांति के मुख्य कमांडर का निधन हो गया।
 
ग्रीनवुड स्कूल में खेल सह्रश्वताह
गुरुगामत्नसेक्टर-9 स्थित ग्रीनवुड स्कूल में स्पोर्टस वीक जूनियर कैटेगरी का आयोजन किया गया। 21 से शुरू हुए स्पोर्टस वीक का शनिवार 26 नवंबर को समापन समारोह स्कूल परिसर में ही धूम-धाम से मनाया गया। जूनियर कैटेगरी में पहली से पांचवीं क्लास के छात्रों के बीच विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। समापन समारोह के दौरान अंसल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर एस धनखड़ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।
 
बाजवा होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अटकलों पर विराम लगाते हुये नए सेना प्रमुख के रूप में बलूच रेजिमेंट के ले िटनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा के नाम पर मुहर लगा दी है। पाकिस्तानी अखबार‘डॉन न्यूज’की रिपोर्ट के मुताबिक ले िटनेंट जनरल जुबैर हयात को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ कमिटी का प्रमुख नियुक्त किया गया है। दोनों जनरल मंगलवार को नया पदभार संभालेंगे। इसी दिन सेना प्रमुख राहील शरीफ सेवानिवृत हो रहे हैं। जनरल बाजवा अभी प्रशिक्षण एवं मूल्यांकन के महानिरीक्षक के पद पर सेवारत है।
 
भारतीयों पर्यटकों को लुभाने में लगा स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड पर्यटन ने भारतीय पर्यटकों को लुभावने के मकसद से अपने प्रचार अभियान के लिए ‘नेचर वॉन्ट्स यू बैक’ (प्रकृति आपको वापस बुला रही है) अभियान की शुरुआत की घोषणा की। शीतकालीन अभियान हर प्रकार के एक्शन और रोमांच पर केंद्रित होगा प्रकृति के सबसे कलात्मक परिदृश्यो में से एक-स्विट्जरलैंड में जिसे तलाशा जा सकता है, जिसकी टैगलाइन है ‘यू कैन......बट यू डोन्ट हैव टू’ (आप कर सकते हैं..... परंतु आपको करने की जरूरत नहीं है )। ग्रीष्मकालीन अभियान ‘नेचर वॉन्ट्स यू बैक’, भी शुरू किया गया, जिसका नेतृत्व ब्राण्ड एम्बेसडर रणवीर सिंह द्वारा किया जायेगा।
 
डोनाल्ड ट्रंप ने हेली को बनाया संरा में अमेरिकी राजदूत
साउथ कैरोलिना प्रांत की गवर्नर भारतीय मूल की निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए चुना है। श्री ट्रंप ने हेली को संरा में अमेरिकी राजदूत बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा Þहेली एक कुशल और व्यावहारिक हैं। वह विश्व स्तर पर हमारा प्रतिनिधित्व करने वाली एक बेहतर राजनेता साबित होंगी।Þ सत्ता परिवर्तन के दौरान ट्रंप द्वारा शीर्ष स्तरीय प्रशासन के लिए चुनी गईं 44 वर्षीय हेली पहली महिला हैं।
 
ट्रंप करेंगे अहम नीतियों में बदलाव
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह कार्यभार संभालने के बाद अमेरिका प्रशांत व्यापार समझौते को रद्द करने सहित अनेक अहम नीतियों में फेरबदल करेंगे। श्री ट्रंप ने कल कहा कि वह सरकारी नियमों में कमी लाने का निर्देश जारी करने के अलावा विभाग को वीजा कार्यक्रम के दुरुपयोग की जांच का
 
काबुल की शिया मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट में 27 मरे
अफगानिस्तान की राजधानी काबलु म ें आज एक शिया मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट में 27 व्यक्तियों की मौत हो गयी और 35 घायल हो गये । यह जानकारी एक अधिकारी ने दी । एक प्रत्यक्षदर्शी ने मृतकों की संख्या 40 और घायलों की तादाद 80 बतायी है। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि आत्मघाती हमलावर ने बकीर अल ओलूम मस्जिद में आयोजित समारोह के दौरान विस्फोट किया । काबुल पुलिस के अपराध जांच विभाग ने बताया है कि हमले में 27 लोगों की मौत तथा 35 व्यक्ति घायल हुये हैं । मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका है। हमले के समय घटनास्थल पर उपस्थित एक व्यक्ति ने बताया कि उसने मस्जिद के भीतर से खून लथपथ कपड़ों में लोगों को बाहर निकलते देखा।
 
लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन देश के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाये जा सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कल बताया कि श्री ट्रम्प ने देश के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद की जिम्मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन को सौंपने का फैसला किया है। लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन ने इसके लिये अपनी हामी भी भर दी है। गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन रक्षा खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं। श्री ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन उनके राष्ट्रीय सुरक्षा मामले के सलाहकार थे।
 
न्यूजीलैंड में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का अभियान शुरू
प्रशांत महासागरीय देश न्यूजीलैंड के भूकंप प्रभावित दक्षिणी द्वीप से सैकड़ों पर्यटकों और निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का अभियान आज शुरू कर दिया गया। न्यूजीलैंड के आपात सेवा और रक्षाकर्मियों ने सैकड़ों पर्यटकों और निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना शुरू कर दिया है। न्यूजीलैंड संयुक्त बलों के कार्यवाहक कमांडर डेरेयन वेब ने टीवीएनजेड को बताया को बताया कि रक्षा बलों के चार हेलीकॉह्रश्वटरों ने आज सुबह प्रभावित क्षेत्र के लिए उड़ान भरी और नौसेना के जहाज भी क्षेत्र की तरफ रवाना हुए है।
 
ट्रंप अमेरिकी सहयोगियों के साथ संबंध बरकरार रखेंगे : ओबामा
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इस हफ्ते शुरू हो रही विदेश यात्रा के दौरान वह अमेरिकी सहयोगियों को यह आश्वस्त करेंगे कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सहित पूरे विश्व में अमेरिकी रणनीतिक संबंधों को बरकरार रखेंगे। ओबामा ने कल यूरोप और लैटिन अमेरिकी यात्रा शुरू होने से पूर्व कहा कि इस यात्रा के दौरान एक महत्वपूर्ण चीज यह होगी कि पिछले हफ्ते हिलेरी ङ्क्षक्लटन के उपर ट्रंप की जीत के बाद से उपजी ङ्क्षचता को लेकर वह अमेरिकी सहयोगियों को आश्वस्त करेंगे।
 
मिस्र में पुरातत्वविदों ने खोजा सदियों पुराना ममी
स्पेन के पुरातत्वविदों ने मिस्र के लक्सर शहर के निकट सदियों पुरानी एक ममी को‘अच्छी स्थिति’में खोजा है। देश के पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि यह खोज एक कब्र से की गयी है जो काहिरा से 700 किलोमीटर दूर वेस्ट बैंक के नील नदी के निकट मौजूद है और यह शायद 1075-664 ईसा पूर्व पुराना है। यह एक चमकीले रंग के लकड़ी के ताबूत में रखा गया था और चौथी-सहस्राब्दी के राजा थुतमोस तृतीय के युग में एक मंदिर के पास दफनाया गया था।
 
डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर अवैध प्रवासी
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव के दौरान किए गये वादे को दोहराते हुए कहा कि देश में रह रहे बीस से तीस लाख तक अवैध प्रवासियों को निकाला जाएगा। श्री ट्रंप ने चुनाव जीतने के बाद एक अमेरिकी टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार में कल कहा कि अपराधियों तथा आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रवासियों के खिलाफ कार्रवाई पहली प्राथमिकता होगी।