राष्ट्रीय

गुरूग्राम का रूडसैट संस्थान को हाईटैक और एडवांस बनेगा
गुरुग्राम जरूरतमंद लोगों के भविष्य निर्माण व उन्हे रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध गुडग़ांव के रूडसैट संस्थान को जल्द ही पहले की अपेक्षा हाईटैक व एडवांस बनाया जा रहा है। इस संस्थान की नवनिर्मित इमारत के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है जिसके निर्माण पर लगभग पौने 3 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है। यह जानकारी आज रूडसैट संस्थान की 113वीं जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में दी गई। आज आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा ने की।
 
50 आगंनवाड़ी सैंटरों को प्री-स्कूल में परिवर्तित करने के लिए एमओयू साइन हीरो मोटो कॉर्प और पीजीसीआईएल का कंपनियों के साथ एमओयू
गुरूग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने गुरुवार को सीएसआर के तहत दो महत्वपूर्ण परियोजनाओ को लेकर हीरो मोटो कोर्प व पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआईएल) कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। गुरुवार उपायुक्त ने हीरो मोटो कोर्प के साथ जिला के 50 आगंनवाड़ी सैंटरों को प्री-स्कूल में परिवर्तित करने के लिए एमओयू साइन किया। उन्होंने दूसरा एमओयू पीजीसीआईएल के साथ जिला लाइब्रेरी को अपग्रेड व उसका रेनोवेशन करने के लिए किया।
 
विधायक ने किया नबीपुर व नलीपार में 56 लाख रुपये के विकास कार्यों का किया शिलान्यास
घरौंडा के विधायक एवं हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने नबीपुर व नलीपार गांव में 56 लाख रुपये के विकास कार्यों का किया उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद यहीं से अपने दूसरे चरण की पद यात्रा शुरू की, यात्रा के दौरान गांव के बुजुर्गों का आर्शीवाद लेते हुए विधायक आगे बढ़े, सैंकड़ों कार्यकर्ता पार्टी का झंडा उठाए भारत माता की जय के जयघोष करते हुए विधायक के साथ कदम से कदम मिलाते हुए आगे बढ़े।
 
पासवान ने पंजाब के सीएम को दिया भरोसा
नई दिल्ली उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने राज्य में धान की खऱीद के चल रहे सीजन के लिए नगद हद कजऱ् (सी.सी.एल.) जारी करवाने के लिए लम्बित पड़े सभी मुद्दों के समयबद्ध हल के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह को भरोसा दिलाया है।
 
नड्डा तक पहुंचा डॉ. परमेश्वर अरोड़ा का जल क्रांति अभियान
नई दिल्ली जल अमृत या विष पुस्तक के लेखक एवं शोधकर्ता डॉ. परमेश्वर अरोड़ा ने कल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की। इस दौरान डॉ. अरोड़ा ने मंत्री को जल सेवन की आयुर्वेदिक चिकित्सा से अवगत कराया। डॉ. परमेश्वर अरोड़ा जल क्रांति अभियान को तेजी से फैला रहे हैं।
 
पालिका कर्मियों की हड़ताल समाप्त
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार और पालिका कर्मचारियों के बीच गुरुवार को हुई वार्ता आखिरकार सिरे चढ़ गई। बातचीत के बाद पालिका कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल को वापस लेने का ऐलान भी कर दिया।
 
किसानों को नमो-मनो से उम्मीदें
चंडीगढ़ हरियाणा में दो साल पहले हुए जाट आरक्षण आंदोलन की आग अभी तक ठंडी नहीं हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोहतक दौरा इस आग को न केवल ठंडा करने की दिशा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का बड़ा प्रयास होगा बल्कि इस दौरे से हरियाणा में कई राजनीतिक समीकरण भी बनेंगे। मोदी का आगामी नौ अक्तूबर को हरियाणा दौरा पूरी तरह से जातिगत राजनीतिक समीकरणों को जन्म दे रहा है। भाजपा एक तीर से कई शिकार करने की तैयारी में है।
 
मुनि स्कूल को चौथे वर्ष भी दिल्ली-एनसीआर नंबर वन का खिताब
नई दिल्लीत्न शिक्षा क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले देश के सैंकङों स्कूलों में एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा विभिन्न मापदंडों पर अधारित स्कूल रैंकिग के लिए किए गए सर्वे में अवल रहे स्कूलों को सम्मानित करने के लिए गुरूग्राम स्थित पांच सितारा हॉटल में एक राष्ट्रीय अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया।
 
प्रथम डिजिटल विलेज-ग्राम झटटीपुर में स्वच्छता रैल
पानीपत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में हरियाणा के प्रथम डिजिटल विलेज-ग्राम झटटीपुर में ग्रामीण क्षेत्र के जिला स्तरीय स्वच्छता एवं सामूहिक श्रमदान समारोह एवं स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह रहे।
 
जय जवान ,जय किसान के नारा के बिना देश में नहीं आ सकती खुशहाली : सुनील शास्त्री
गुरुग्राम पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के द्वारा दिए गए जय जवान ,जय किसान के नारा के बिना देश में खुशहाली नहीं आ सकती। इस नारा को सभी राजनीतिक दल को अपनाना होगा। इसके अलावा हमें एक कदम स्वच्छता की ओर तो दूसरा कदम हरियाली की ओर बढ़ाना होगा, तभी हमारा भारत सुंदर और महान बन सकता है।
 
राव नरबीर सिंह ने गांवों में की पदयात्रा
गुरुग्राम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में पदयात्रा की ।उन्होंने गांव खांडसा में महात्मा गांधी के चित्र पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ पद यात्रा का शुभारंभ किया।
 
सफाई का रखे ध्यान : उमेश अग्रवाल
गुरूग्रामत्नस्वच्छ भारत मिशन के तहत देश भर में 15 सितम्बर से शुरू किए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तिम दिन गुरुग्राम के विधायक श्री उमेश अग्रवाल ने सेक्टर-7 एक्सटेंशन में सफाई कर लोगों को स्वच्छता बारे जागरूक किया।
 
कृष्णलाल पंवार ने गांव भालसी से शुरू की पद यात्रा
पानीपत परिवहन एवं आवास मंत्री कृष्णलाल पंवार ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर गांव भालसी से पद यात्रा शुरू कर सभी को स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने और प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के स्वच्छ भारत व स्वच्छ हरियाणा के सपने को साकार करने की अपील की। मंत्री कृष्णलाल पंवार ने इस पद यात्रा की भालसी से शुरूआत कर वैसर, लोहारी, सुताना, जाटल से निकालकर इसका सौंदापुर में समापन किया।
 
महात्मा गांधी की जयंती: उपायुक्त ने स्काईलार्क से स्वच्छता का संदेश स्वच्छता अभियान साईकिल रैली को किया रवाना
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मंगलवार को महात्मा गांधी की जयंती पर स्थानीय स्काईलार्क से स्वच्छता अभियान साईकिल रैली को झण्डी दिखाकर रवाना किया और बच्चों का हौंसला बढ़ाते हुए इस अभियान को और आगे तक ले जाने के लिए प्रशंसा की।
 
देवीलाल ने राजनीति को गांव की चौखट तक पहुंचाया: अरोड़ा
समालखा देश की राजनीति को चंद कुबेरपति घरानों के कब्जे से छुड़ाकर गांवों की चौखट तक लाने का काम जननायक चौधरी देवीलाल द्वारा किया गया। उनके दिखाए पद्चिन्हों पर चलते हुए इनेलो वट् वृक्ष बन चुकी है। इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा मंगलवार को नई अनाज मंडी में पार्टी के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र सहरावत के कार्यालय पर कार्यकर्ताओं व स्थानीय नेताओं को सम्बोधित करने के उपरांत पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने प्रदेश को पैंतीसछ त्तीस के नाम पर बांटने का काम किया।
 
नपा कर्मी व कुछ पार्षदों तक ही सीमित होकर रह गया सफाई अभियान
समालखा स्वचछता ही सेवा पखवाड़े के तहत नगरपालिका द्वारा श्रमदान एवं सफाई अभियान का आयोजन केवल नपा सचिव प्रदीप कुमार तथा कुछ पार्षदों तक ही सीमित होकर रह गया। जबकि कुछ कर्मी व पार्षद तो केवल फोटो खिंचने व खिंचवाने में ही मशगुल रहे। अभियान के लिए सुबह आठ बजे का समय दिए होने के बावजूद पार्षदों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई और कुछ पार्षद ही साढ़े नौ बजे तक नपा में पहुंचे। जिस पर ही अभियान को शुरू कर दिया गया। यहां बताने योग्य है कि नपा चेयरपर्सन भी इसमें शामिल नहीं हो पाई।
 
सीएम ने शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलने का आग्रह किया मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी को उनकी 149वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी
मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 149वीं जयंती पर श्रद्धांजलि भेंट करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने लोगों से एक समतावादी समाज का निर्माण करने हेतु उनके द्वारा दिखाए गए शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलने का आग्रह किया।
 
पीएम ने महात्मा गांधी के सपनों को किया है साकार
चंडीगढ़ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, स्वराज, समग्र विकास, मेक इन इंडिया, गरीबोत्थान का जो सपना संजोया था वर्तमान में उस सपने को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साकार किया है। यह उद्गार हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने आज गांधी जयंती पर राजभवन में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादूर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करने उपरांत अपने उद्बोधन मे व्यक्त किए।
 
सरकार से आर-पार के मूड में किसान
नई दिल्ली मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली की सडक़ों पर फिर हजारों किसानों ने हल्ला बोल दिया। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करवाने सहित 9 मांगों को लेकर सडक़ पर उतरे किसान उस वक्त उग्र हो गए जब पुलिस ने उन्हें दिल्ली में पहुंचने से रोक दिया।
 
स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए हरियाणा को सर्वोच्च राज्य का पुरस्कार
नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में पेयजल एव स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के पुरस्कार वितरण समारोह में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए केंद्र द्वारा हरियाणा राज्य को सर्वोच्च राज्य का पुरस्कार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्राप्त किया।