राष्ट्रीय

दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन के विद्युतीकरण को हरी झंड़ी
केंद्रीय योजना एंव शहरी विकास, आवास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने आज कहा है कि दिल्लीरेवाड ़ी रेल लाइन के विद्युतीकरण का टेंडर फाइनल हो गया है कंपनी एलएंडएफएस ने रेवाड़ी से विद्युतीकरण के कार्य को शुरू करने के लिए कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। राव इन्द्रजीत ने बताया कि रेवाड़ी के रेलवे स्टेशन पर महिला यात्रियों के लिए वातानुकुलित वेटिंग रूम सहित साधारण श्रेणी प्रतिक्षालय की सुविधा यात्रियों को मिलने जा रही है। 20 जून को इसका शुभारंभ रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु जयपुर से शुरू करने जा रहे है।
 
रोजगार के घटने के श्रम ब्यूरो के आंकड़े खारिज किये रुड़ी ने
नई दिल्ली त्न केंद्रीय कौशल विकास मंत्री ने रोजगार के अवसर घटने के श्रम ब्यूरो के आंकड़ों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि ये त्रुटि पूर्ण पद्धति, अपर्याप्त सर्वेक्षण, छोटे क्षेत्र और गलत स्थानों के अध्ययन पर आधारित है। श्री रुड़ी ने यूनीवार्ता के साथ विशेष बातचीत में कहा, श्रम ब्यूरो का सर्वेक्षण आठ उद्योग क्षेत्रों और 10 से अधिक कर्मचारी वाली उद्योग इकाईयों पर आधारित है। इसमें कृषि क्षेत्र के रोजगार के अवसरों को शामिल नहीं किया जाता है।ज्ज् उन्होंने कहा कि श्रम ब्यूरो अपने अध्ययन में आठ उद्योग क्षेत्रों में 10 से अधिक कर्मचारी वाली इकाईयों को शामिल करता है। इसका तात्पर्य है कि इस सर्वेक्षण में केवल तीन करोड श्रमिकों को शामिल किया जाता है। कृषि जैसे क्षेत्र को छोड़ दिया जाता है जहां 47 करोड़ से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। श्रम ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 और 2016 में रोजगार के अवसर वर्ष 2009 के बाद से सबसे कम रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये आंकड़े पूरे देश के रोजगार के अवसरों को दिखाने के लिए पर्याप्त नहीं है। ये आंकडे गैर कृषि आर्थिक गतिविधियों के हैं। इनमें कृषि क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को शामिल नहीं किया गया है। श्रम ब्यूरो के आंकड़ों में मात्र 11 राज्यों को शामिल किया जाता है।
 
70 स्कूलों में 20 से कम छात्रों पर दो से अधिक शिक्षक
देहरादून उत्तराखंड में प्राथमिक शिक्षा की बदहाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक ओर जहां पढऩे वाले बच्चों की संख्या घटने के मामले सामने आये हैं वहीं दूसरी ओर बहुत कम बच्चों अथवा छात्रों की संख्या पर दो से ज्यादा अध्यापक हैं। सूत्रों के अनुसार राज्य के अन्दर पिछले करीब डेढ़ दशक में प्राथमिक स्कूलों और मासूम विद्यार्थियों को शिक्षा देने में लापरवाही की गई वह किसी से भी छिपा हुआ नहीं है।
 
शराबबंदी लागू करने वाली नीतीश सरकार योग का कर रही बहिष्कार : सुशील
बिहार भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)विधानमंडल दल के नेता एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नीतीश सरकार पर योग का बहिष्कार करने का आरोप लगाते हुये आज सवालिया लहजे में कहा कि क्या शराबबंदी लागू करने वाली यह सरकार कट्टरपंथी ताकतों के डर से योग का विरोध कर रही है।
 
ईरान और भारत के बीच सहमति पत्र अंतिम दौर में
नई दिल्ली। भारत और ईरान के बीच व्यावसायिक प्रशिक्षण, सहकारिता, बीमा और स्व रोजगार के क्षेत्र सहमति पत्र को अंतिम रुप दिया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि पिछले सप्ताह जिनेवा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के दौरान केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने ईरान के सहकारिता, श्रम एवं सामाजिक कल्याण मंत्री अली राबियी के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग और बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमति जताई और भविष्य में सहयोग का आश्वासन दिया। मुलाकात के दौरान श्री राबियी ने कहा कि सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होने से दोनों देशों के आपसी संबंधों को मजबूती मिलेगी और सहयोग का आधार बढ़ेगा। श्री दत्तात्रेय ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन में भारत का सहयोग करने के लिए ईरान का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत में मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और प्रशिक्षण के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिनके अनुभव का ईरान लाभ उठा सकता है। दोनों नेताओं ने छोटे उद्योग, ग्रामीण रोजगार एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण पर विस्तृत रुप से विचार विमर्श किया। दोनों नेताओं ने एक दूसरे को अपने अपने देश में आमंत्रित किया।
 
जब प्रधानमंत्री ने ही नहीं दिया पार्टी उम्मीदवार का साथ
नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में आम तौर पर सत्तारुढ़ दल का उम्मीदवार ही विजयी रहता है लेकिन एक ऐसा चुनाव भी था जिसमें प्रधानमंत्री ने ही अपनी पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया और उसे हार का सामना करना पड़ा था। यह रोचक चुनाव 1969 में हुआ था जिसमें निर्दलीय उम्मीदवार वराह गिरि वेंकट गिरि सत्तारुढ़ कांग्रेस के उम्मीदवार नीलम संजीव रेड्डी को मात देकर देश के राष्ट्रपति बने थे। अब तक का यह एक मात्र चुनाव है जिसमें पहले दौर की मतगणना में कोई भी उम्मीदवार जीत के लिये जरुरी मत हासिल नहीं कर सका था तथा दूसरी वरीयता के मतों की गणना तथा निचले क्रम के उम्मीदवारों को एक एक करके बाहर किये जाने के बाद चुनाव परिणाम का फैसला हो सका था। तत्कालीन राष्ट्रपति जाकिर हुसैन की मई 1969 में मृत्यु हो जाने पर यह चुनाव कराना पड़ा था। देश के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी राष्ट्रपति की उसके कार्यकाल के मध्य में ही मृत्यु हो गयी थी। तत्कालीन उपराष्ट्रपति वी वी गिरि कार्यवाहक राष्ट्रपति बने थे। उस समय तक उप राष्ट्रपति को राष्ट्रपति बनाने की एक परंपरा सी थी जो 1969 के चुनाव में टूट गयी।
 
पलानीस्वामी एवं अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की मांग को लेकर याचिका
चेन्नई त्न तमिलनाडु में हाईप्रोफाइल आर के नगर विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव के दौरान वोट के बदले नोट मामले को लेकर मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और अन्य मंत्रियों सहित छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने के आदेश की मांग को लेकर याचिका दायर की गयी है। अधिवक्ता वैराकन्नान ने सूचना के अधिकार के तहत चुनाव आयोग से जानकारी मांगी थी कि आरके नगर उपचुनाव को क्यों रद्द कर दिया गया और इस संबंध में क्या कार्रवाई की गयी। जवाब में खुलासा हुआ था कि चुनाव आयोग ने संबंधित मंत्रियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने के आदेश दिये थे , लेकिन बाद में इस आदेश को रद्द कर दिया गया। चुनाव आयोग से मिले जवाब के परिप्रेक्ष्य में श्री वैराकन्नान ने मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर करके मुख्यमंत्री सहित राज्य के मंत्री टी थंगामानी, के एक सेंगोटियान, विजय भास्कर और अन्नाद्रमुक(अम्मा) उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने का आदेश दिए जोन मांग की है। याचिका पर अगले सप्ताह मंगलवार को सुनवाई हो सकती है।
 
अमित शाह मिले उद्धव ठाकरे से
मुंबई त्न भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने आज यहां शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच बैठक करीब एक घंटे चली। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस भी मौजूद थे।श्री शाह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर सर्वसम्मति बनाने के लिये भिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ भी बैठक कर रहे हैं। श्री शाह और श्री ठाकरे की मुलाकात को इसलिये भी बहुत अहम माना जा रहा है , क्योंकि पिछले कई वर्षों से भाजपा गठबंधन बल की सहयोगी शिवसेना ने गत दो मौकों पर राष्ट्रपति पद के लिये संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) के उम्मीदवार को समर्थन को प्रमुखता दी थी। शिवसेना के 16 लोकसभा सदस्य , तीन राज्यसभा सदस्य और 63 विधायकों की संख्या बल को देखते हुये काफी उत्साहित है।
 
अन्नदाताओं पर गोलियां बरसा रही है भाजपा सरकार
हरियाणा के हिसार में कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई ने प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए आज कहा कि किसान कड़ी मेहनत कर के अन्न पैदा करते हैं तथा अपने खून, पसीने से देश के 125 करोड़ लोगों का पेट भरते हैं लेकिन सरकार उनकी मांगों को मानने की बजाय उनका दमन कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार बड़े उद्योगपतियों का 4 लाख करोड़ रूपए का कर्ज माफ कर सकती है लेकिन 2 लाख 57 हजार करोड़ रूपए का कर्ज जो देश के कुल जीडीपी का सिर्फ दो प्रतिशत है की माफी की मांग कर रहे अन्नदाताओं पर पुलिस गोलियां बरसा रही है।
 
पूर्व सैनिक को 100वें जन्मदिन पर किया सम्मानित
जालंधरत्न सेना से सेवानिवृत कैह्रश्वटन ज्वाला सिंह ग्रेवाल के 100वें जन्मदिन के अवसर पर सेना ने उन्हें एक लाख रूपए का चेक भेंट करके आज सम्मानित किया।सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि कैह्रश्वटन ज्वाला सिंह ग्रेवाल भारतीय सेना की सिग्नल कोर में 19 फरवरी 1937 को भर्ती हुए थे और 01 अप्रैल 1972 को सेवानिवृत हुए।
 
पिछली सरकार के दौरान सिर्फ घोटाले हुए हैं
अमृतसरत्न नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान सिर्फ घोटाले ही हुए हैं। काम तो सिर्फ नाम का ही हुआ है। इन लोगों ने तो रुमाल से तंबू निकालने का काम किया है। पैसा कोई लगाया ही नहीं गया। 80-90 परसेंट खाकर डकार मार गए, उन सभी के मैं पोतड़े खोलकर रख दूंगा।
 
रेजांगला युद्ध के योद्धा मेजर जरनल गुरदीप सिंह नहीं रहे
जालंधरत्न चीन के साथ लद्दाख के रेजांगला में युद्ध में भारत को विजय दिलाने वाली टीम के सदस्य रहे मेजर जरनल गुरदीप सिंह का निधन हो गया। वह 83 साल के थे। उनकी आत्मिक शांति के लिए अरदास 20 जून को अर्बन इस्टेट फेस-1 के गुरुद्वारा साहिब में दोपहर 12 से 1 बजे तक होगी। सन् 1962 की लड़ाई में चीन के साथ युद्ध में भारतीय सेना को कई मोर्चों पर हार का सामना करना पड़ा।
 
चीन संग बातचीत चाहता है भारत : वीके
बीजिंग त्न भारतीय विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने रविवार को यहां कहा कि उनका देश चीन के साथ अधिक आपसी बातचीत के लिए उत्सुक है। सिंह ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक से पूर्व रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की। सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ रणनीतिक संबंधों को प्रगाढ़ करना चाहता है। दोनों देशों के बीच संबंधों में कई मुद्दों को लेकर खटास आ गई है, जिसमें चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर आपत्ति से लेकर परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में नई दिल्ली की सदस्यता का चीन द्वारा विरोध शामिल है। सिंह ने दियाओयुताई सरकारी अतिथिगृह में कहा, "भारत अपनी रणनीतिक साझेदारी और आपसी संवाद को मजबूत करने और प्रगाढ़ बनाने के लिए उत्सुक है।" उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर बैठक में हुई मुलाकात को फलदायी और रचनात्मक बताया। सिंह ने कहा, "उन्होंने हमारे लिए और दोनों देशों के लिए आपसी सम्मान और आपसी सहयोग के दिशा तय किए।"
 
बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है : दत्तात्रेय
विपक्ष के रोजगार के अवसर घटने के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय रोजगार एवं श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने आज कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के मंद रहने के बावजूद देश में बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है। श्री दत्तात्रेय ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रोजगार के अवसरों का सृजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता है। सरकार सत्ता में आने के पहले दिन से ही इस दिशा में बढ़ रही है। सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजीटल इंडिया, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना और मु्द्रा योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने दावा किया कि देश में बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है जबकि विश्व स्तर पर इसमें तेजी आ रही है।
 
केरल शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श राज्य : अंसारी
नई दिल्ली उप राष्ट्रपति डॉ़ हामिद अंसारी ने आज शिक्षा को देश के विकास की बुनियाद बताते हुए कहा कि केरल शिक्षा के जरिये ही देश के एक आदर्श राज्य के रूप में विकसित हुआ है और उसने जाति प्रथा को तोडक़र समता मूलक समाज की स्थापना की है । डॉ़ अंसारी ने इंडियन सोशल साइंस द्वारा शिक्षा के अधिकार से जुड़े राज्यादेश के दो सौ साल पूरे होने पर आयोजित एक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह बात कही ।
 
सरदार सरोवर बांध के 30 दरवाजे बंद
केवलिया (गुजरात) गुजरात में नर्मदा जिले के केवलिया स्थित सरदार सरोवर नर्मदा जलाशय पर नवनिर्मित 30 दरवाजों को आज बंद कर दिया गया जिससे इसमें जल संग्रहण क्षमता का स्तर पूर्व के 121.92 मीटर की तुलना में बढ कर 138.68 मी हो गया है यानी अब इस ऊंचाई को पार करने पर ही ओवर फ्लो होगा।
 
किसानों ने पकडी आधुनिकता की राह
प्रदेश में खेती को नया आयाम देने की दिशा में किसान वर्ग नित नये प्रयोगों के साथ साथ आधुनिक तकनीकों का भी उपयोग कर रहा है । इसी बीच प्रदेश में कीटों की समस्या एक विकराल रूप धारण कर रही है जिसका उपाय 47 वर्षीय किसान रणबीर सिंह ने खोज निकाला है ।
 
सात जिलों में खुलेंगे नए पासपोर्ट सेवा केंद्र
देश में 149 नए डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। हरियाणा के सात जिलों में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का फैसला किया गया है। भिवानी,कैथल, नारनौल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत और यमुनानगर में यह केंद्र खोले जाएंगे। हरियाणा के लिए यह बड़ा तोहफा है। इससे पासपोर्ट बनवाने के लिए क्षेत्रीय नागरिकों को बड़ी सुविधा मिलेगी।
 
भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में विधायकों ने राष्ट्रपति को दिया ज्ञापन
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नेतृत्व में प्रदेश के कांग्रेसी विधायकों ने किसानों की समस्याआें को लेकर राज्यपाल के माध्यम से भारत के राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि भाजपा की केंद्र तथा किसान विरोधी नीतियों के कारण आज भारत का किसान भयंकर कष्ट का जीवन व्यतीत कर रहा है। आए दिन कर्ज की मार के नीचे दबे किसानों की आत्महत्या की खबरेंसमाचार पत्रों की सुर्खियां बनी रहती हैं।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रखी गुरुग्राम विवि की आधारशिला
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम विवि की आधारशिला रखी और तुरंत प्रभाव से गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डॉ० डी. सुरेश को नए विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर के तौर पर पदभार भी संभालने के आदेश दिए। गांव काकरौला-भांगरौला में बनने वाले इस विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए प्रारंभिक चरण में पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। शिलान्यास से पहले गुरुग्राम विश्वविद्यालय के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान आयोजित यज्ञ में मुख्यमंत्री, हरियाणा के शिक्षा मंत्री तथा लोक निर्माण मंत्री ने आहूति भी डाली।