राष्ट्रीय

मीनाक्षी ने किया ‘रोजगार मेले’ का उद्घाटन
नई दिल्ली नई दिल्ली क्षेत्र में ‘कुशल जनशक्ति’ का डाटा बैंक तैयार करने के उद्देष्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने क्षेत्र में ’कौशल प्रमाणन केन्द्र’’ स्थापित किया जाए ताकि यह केन्द्र न केवल लाभार्थियों को विस्तारित बीमा हितलाभों का अवसर प्रदान कर सके, बल्कि नई दिल्ली क्षेत्र में कुशल, अर्ध-कुशल एवं अकुषल कामगारों के संबंध में एक उचित डाटाबेस भी तैयार हो सके जिससे उनकी जरूतों को पूरा करने का कार्य किया जा सके।
 
कर्नाटक चुनाव के बाद धार्मिक यात्रा पर जाएंगे मोदी और राहुल
नई दिल्ली कर्नाटक के सियासी मैदान में प्रचार युद्ध खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हिमालय का रुख करेंगे। राहुल ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 15 दिनों की छुट्टी लेने का एलान किया है। वहीं मोदी 11 और 12 मई को होने वाली अपनी नेपाल यात्रा में जनकपुर धाम और मुक्तिनाथ मंदिर में मत्था टेकने जाएंगे।
 
मुख्यमंत्री ने गावों के विकास में एक नया अध्याय जोड़ा : बिमला चौधरी
गुरुग्राम आज गुरुग्राम जिला में सात व्यायामशालाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम जिला की इन व्यायामशालाओं सहित प्रदेश के विभिन जिलों की 309 व्यायामशालाओं का एक साथ उद्घाटन पंचकुला जिला के गाँव कनौली से किया।
 
दौलताबाद गौशाला को दान में एक लाख 21 हजार
गुरुग्राम शनिवार को मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने गांव दौलताबाद गौशाला को दान स्वरूप एक लाख 21 हजार रुपये की राशि गौशाला महासचिव श्री शीशपाल सिंह को यूनियन कार्यालय में प्रदान की। यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू ने बताया कि यह राशि कर्मियों से एकत्रित की थी, गौशाला की दान राशि की रशीद की तीन कापी के जरिये यह राशि एकत्रित की गई।
 
सर्कल-कबड्डïी को ओलंपिक खेलों में शामिल करवाने के लिए सरकार प्रयत्नशील: शर्मा
चंडीगढ़ एमच्योर सर्कल-कबड्डïी फैडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल प्रेजीडेंट एवं हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि भारत के ग्रामीण क्षेत्र में सर्वाधिक लोकप्रिय खेल सर्कल-कबड्डïी को ओलंपिक खेलों में शामिल करवाने के लिए सरकार प्रयत्नशील है ओर जल्दी ही भारत में इस खेल के एशियाड-गेम्स करवाए जाएंगे, इसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री श्री राज्यवद्र्घन सिंह राठौड़ से चर्चा चल रही है।
 
हरियाणा में महिला सशक्तिकरण की दिशा में नई शुरूआत : प्रो. सोलंकी
चंडीगढ़ हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज अभियान, स्वच्छ भारत, महिला सशक्तिकरण, प्रत्येक व्यक्ति को स्वावलंबी बनाने की कड़ी में पिछले चार वर्षों में देश में अनेक कार्यक्रम चलाए गए हैं।
 
मदर्स डे धूमधाम से मनाया गया
गुरूग्रामत्नजिंयान इंटरनेशनल कान्वेंट स्कूल सेक्टर 5 में मदर्स डे धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष पर स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती उषा प्रियदर्शी और एकेडमी कोर्डिनेटर डॉक्टर मंजू शर्मा भी मौजूद थी। कक्षा 2 के छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम शुरू हुआ। छात्रों ने अपने नृत्य से वहां पर उपस्थित माताओं के मन को मोह लिया। कक्षा 3 की छात्राओं द्वारा समूह गान से माताओं को शुभकामनाएं दी गई। कक्षा 3 के छात्रों ने एक नाटक के माध्यम से सबको यह संदेश दिया कि सडक़ों पर होने वाले हादसों में हमें घायल व्यक्ति की मदद करनी चाहिए एक्योंकि घायल व्यक्ति भी किसी परिवार का सदस्य ही होता है। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्य ने माताओं का स्वागत किया तथा डायरेक्टर श्रीमती उषा प्रियदर्शी ने मातृत्व का महत्व बताते हुए माताओं को अपने बच्चों को भारत के अच्छे नागरिक और मनुष्य बनाने को कहा, सभी माताओं में आयोजित खेल प्रतियोगिता में भी बढ़ चढक़र भाग लिया तथा कार्यक्रम का आनंद उठाया।
 
हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में सागर-प्रीति हैड ब्वाय व गर्ल चुने गए
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों को हैड ब्वाय, हैड गल्र्स, हाउस कैह्रश्वटन, हाउस गल्र्स आदि का चयन किया गया। इसकी खास बात यह रही कि इनका चुनाव छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए मतदान से हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रबंधक सुभाष वर्मा व प्रिंसिपल श्रीमति पुष्प ठाकुर द्वारा किया गया।
 
डीपीएस के बुक फेयर में बच्चों ने दिखाया रूझान
समालखा बच्चों के ज्ञान में वृद्धि को लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल पानीपत सिटी में स्कोलास्टिक इंडिया के सहयोग से चले तीन दिवसीय पुस्तक मेला शनिवार को सम्पन्न हो गया। समापन समारोह में प्रिंसिपल अर्जना जैन बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रही। पुस्तक मेले में बच्चों का ज्ञानवर्धक पुस्तकों तथा स्टोरी बुक की तरफ आकर्षण अधिक रहा। बुक फेयर में वभिन्न विषयों से संबंधित रोचक एवं ज्ञानवर्धक पुस्तको का प्रदर्शन किया गया। फेयर में विद्यार्थियों ने इन पुस्तकों का सुरूचिपूर्ण अवलोकन किया। इस दौरान बच्चों के लिए कहानी वाचन कार्यशाला भी आयोजित की गई। प्रसिद्ध कहानी वाचक शिखा सूद ने विद्यार्थियों के अलग-अलग वर्गों के लिए रोचकपूर्ण ढंग से कहानियाँ सुनाइ्र व इनके माध्यम से नैतिक मूल्यों का पाठ पढ़ाया। प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना जैन ने पुस्तक मेले की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र है। वे मनोरंजन के साथ-साथ हमारा ज्ञानवर्धन भी करती है तथा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढऩे की प्रेरणा देती है।
 
सिख इतिहास को स्कूली पाठ्यक्रम से बाहर करने पर विद्धान नाराज
नई दिल्ली पंजाब सरकार द्वारा 12वीं कक्षा की इतिहास की पुस्तक से सिख इतिहास को बाहर करना सिख विरोधी मानसिकता को प्रकट करने के साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा पाठ्यक्रम में सिख इतिहास को लाने की चल रही मुहिम को समाप्त करने जैसा है।
 
सोमनाथ के आसपास नहीं मिलेगा नॉन-वेज खाना
राजकोट गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के तीन किलोमीटर के दायरे में अब नॉन-वेज खाना नहीं मिलेगा। इसके लिए वेरवाल-पत्तन नगर पालिका ने अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस मांग को मनवाने के लिए कई संगठन पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे।
 
‘कर्नाटक चुनाव के बाद पीपीपी मोड में चली जाएगी कांग्रेस’
बेंगलुरु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी हार के बाद कांग्रेस ‘पंजाब, पुडुचेरी, परिवार’ (पीपीपी) कांग्रेस हो जाएगी। मोदी ने सिद्धारमैया सरकार पर आरोप लगाया कि वह कांग्रेस के लिए ‘भ्रष्टाचार टैंक’ हो गयी है जिसकी पाइपलाइन दिल्ली से जुड़ी है और जहां पैसा सीधे पहुंचता है।
 
गुरुग्राम में सिटी बस सेवा के लिए 100 बसों की लांचिंग को मंजूरी
गुरूग्राम गुरूग्राम सिटी बस सेवा के लिए 100 बसों की लांचिंग के लिए डेक्स को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। यह निर्णय गुरूग्राम मैट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड(जीएमसीबीएल) के निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया। बैठक में कम बोलीदाता को 100 नॉन-एसीसीए नजी लो फ्लोर बसों के लिए कार्य अलॉट कर दिया गया है।
 
प्रदेश के ग्रामीण अपने आपको रख सकते हैं चुस्त दुरुस्त : सीएम
पंचकूला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने 65 जन्मदिन पर प्रदेशवासियों को व्यायामशालाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन पर पंचकूला के कनोली गांव में व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने वहां से हरियाणा के 22 जिलों में करीब 309 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया।
 
घर-घर जाकर महिला कार्यकर्ता करें कांग्रेस को पर्दाफाश : मोदी
नई दिल्ली महिला विकास और महिलाओं के नेतृत्व में विकास’ का सरकार का संकल्प के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जो मतदान केंद्र जीतेगा, वही चुनाव भी जीतेगा।
 
‘लालू से आतंकियों जैसा व्यवहार’
रांची झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आरोप लगाया है कि केंद्र और राज्य सरकार लालू प्रसाद यादव के साथ आतंकियों जैसा व्यवहार कर रही है। वह गुरुवार को चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू यादव से मिलने रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) पहुंचे थे।
 
भाजपा के चुनावी घोषणापत्र को कांग्रेस ने बताया जुमलाफेस्टो
बेंगलुरु भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कर्नाटक के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बीजेपी की ओर से कई तरह की घोषणाएं की गई हैं। बीजेपी के घोषणपत्र पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि बीजेपी का ये मेनिफेस्टो एक जुमलाफेस्टो है और झूठ की किताब है।
 
पंजाबी पत्रकारिता के स्तंभ सुन्दर सिंह बीर नहीं रहे, सिद्धांतों से प्रेरणा लें नौजवान : जीके
नई दिल्ली पंजाबी पत्रकारिता को नई बुलंदियों पर ले जाने के लिए सरदार सुन्दर सिंह बीर को हमेशा याद रखा जायेगा। दिल्ली की कई अखबारों में बतौर संपादक सेवा निभा चुके बीर की मृत्यु के बाद दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने इन शब्दों को व्यक्त किया।
 
शिअद-भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात कर सौंपा ज्ञापन
चंडीगढ़ शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर से मिलकर सिख इतिहास से संबंधी अध्याय बारहवीं की कक्षा से हटाने के मामले में तुरंत हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।
 
इंस्पेक्टर बाजवा ने कोई त्याग पत्र नहीं दिया
जालंधर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरप्रीत सिंह भुल्लर को भेजे अपने त्यागपत्र में बाजवा ने लिखा है कि वह जानते हैं कि आप सब राज्य सरकार के भारी दबाव में कार्य कर रहे हैं इसलिए मैं अपना त्यागपत्र दे रहा हूं । कृह्रश्वया मुझे चार मई की सुबह से ड्युटी से छुट्टी दी जाए। एसएसपी भुल्लर ने एक बयान में कहा कि इंस्पेक्टर बाजवा ने कोई त्याग पत्र नहीं दिया।