राष्ट्रीय

९ दिन से लापता एएन-32 विमान का मिला सुराग
ईटानगर वायुसेना के 9 दिन पहले लापता हुए विमान एएन 32 का मलबा अरुणाचल के सियांग जिले में दिखाई दिया है। वायुसेना ने इसकी पुष्टि की है। सियांग जिले के एक गांव में वायुसेना के चॉपर एमआई-17 को विमान के मलबे जैसा कुछ दिखाई दिया था।
 
मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह से चल रही खींचतान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मिले नवजोत सिंह सिद्धू
नई दिल्ली पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में घिर जाते हा पर इस बार मामला कुछ और है पंजाब के सीएम कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह से उनकी खींचतान बढ़ती जा रही है जिसके चलते सिद्धू ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भेंट की है।
 
आईबी और आरएडब्लयू चीफ के साथ उच्चस्तरीय बैठक
चंडीगढ़ देश की आंतरिक सुरक्षा पर गृहमंत्री अमित शाह एक उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में अमित शाह के अलावा गृह सचिव राजीव गौबा, एनएसए अजीत डोभाल, आईबी चीफ, आरएडब्लयू चीफ सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी मौजूद हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा पर भी चर्चा हो रही है।
 
योग दिवस के बहाने कार्यकर्ताओं को लामबंद करेंगे शाह
नई दिल्ली हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा पूरी तरह से चुनावी मोड पर आ गई है। जिसके चलते पार्टी हाईकमान फिर से हरियाणा की रूख करेगी जिसकी शुरुआत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गृहमंत्री अमित शाह योग दिवस से करेंगे। अमित शाह योग दिवस पर रोहतक आ रहे हैं। शाह का यह दौरा भले ही योग दिवस के अवसर पर हो रहा है लेकिन इसके कई राजनीतिक मायने हैं और भाजपा एक बार फिर से विधानसभा चुनाव की शुरुआत रोहतक से करने जा रही है।
 
बिजली चोरी रोकने के लिए हरियाणा का बिजली निगम प्रयासरत
चंडीगढ़ बिजली के अवैध प्रयोग और बिजली चोरी को रोकने के लिए हरियाणा के बिजली निगम प्रयासरत हैं। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के आप्रेशन व विजीलैंस विंग द्वारा 6 जून, वीरवार को लगभग 3000 सरकारी आवासीय परिसरों व 200 से अधिक निजी परिसरों में छापेमारी की गई जहां 55 लाख रुपए से अधिक की बिजली चोरी पकड़ी गयी तथा 98 मीटरों को संशय के आधार पर पैक भी किया गया है।
 
फरीदाबाद के निजी स्कूल में भीषण आग्निकांड
फरीदाबाद देश की राजधानी से सटे एनसीआर क्षेत्र फरीदाबाद में एक निजी स्कूल में आग लगने से दर्दनाक हादसे में शनिवार को 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। मारे गए लोगों में 2 बच्चे हैं। बीते महीने गुजरात के सूरत से भी इसी तरह की घटना सामने आई थी। सूरत में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 22 छात्रों की मौत हो गई थी। फरीदाबाद में आग लगने की शुरुआत आज सुबह कपड़े के गोदाम से हुई।
 
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की बैठक 12 जून को गुरुग्राम में
चंडीगढ़त्नहरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की एक आवश्यक बैठक का आयोजन आगामी 12 जून को गुडग़ांव में होगा। इस बैठक की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ.अशोक तंवर करेंगे। बैठक में हरियाणा भर के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं,पदाधिकारियों और कार्यकारिणी को आमंत्रित किया गया है। बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। यह जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि कांग्रेस की इस बैठक का आयोजन 12 जून को गुडग़ांव की अग्रवाल धर्मशाला में सदर बाजार नजदीक सैनिक बोर्ड,गुडग़ांव में सुबह दस बजे होगा। प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ.अशोक तंवर आगामी होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से चर्चा करके विशेष रणनीति तैयार करेगें ताकि प्रदेश में कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा सीटों पर विजय हासिल कर सके।
 
अहम स्कीमों की समीक्षा और संशोधन के लिए सलाहकारी ग्रुपों की घोषणा
चंडीगढ़ पंजाब सरकार के महत्वपूर्ण प्रोग्रामों और स्कीमों की प्रगति की समीक्षा करने और इनमें ज़रूरी बदलाव के लिए सलाहकारी ग्रुपों का गठन करने का हुक्म देने के एक दिन बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने शहरी कायाकल्प एवं सुधार प्रोग्रामों में सुधार लाने और नशा विरोधी मुहिम का मोर्चा संभाला है।
 
कंडेला आज होंगे भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित
चंडीगढ़त्नहरियाणा राज्य सहकारी श्रम एवं निर्माण प्रसंघ के चेयनमैन व कंडेला खाप के प्रधान चैधरी टेकराम कंडेला को 9 जून, 2019 को नई दिल्ली के कॉन्स्टीटयूशन क्लब में आयोजित होने वाले समारोह में भारत गौरव अवार्ड-2019 से सम्मानित किया जाएगा। कंडेला, जो जन कल्याण मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है, द्वारा सामाजिक क्षेत्र में दिए गए उत्कृष्ट योगदान व पंचायतों में करवाए गए हजारों समझौते के तहत इस अवार्ड के लिए चयन हुआ है। सम्मान समारोह में पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं संासद चौधरी बीरेंद्र सिंह, ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह, निदेशक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पदमश्री रविकांत व अन्य गणमान्य हस्तियां भी शामिल होंगे।
 
मालदीव में मोदी को मिला निशान इज्जुद्दीन सर्वोच्च सम्मान इस सम्मान ने पूरे भारत का गौरव बढ़ाया : प्रधानमंत्री
माले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव पहुंचे। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने प्रधानमंत्री मोदी को निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया। यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी ने मालदीव की संसद को भी संबोधित किया।
 
अनीस खान बने जजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष
फरीदाबाद मुस्लिम समाज के वरिष्ठ नेता अनीस खान को जननायक जनता पार्टी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति जेजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी मोहसीन चौधरी और प्रदेश अध्यक्ष हरफूल खान भट्टी ने शीर्ष नेताओं से विचार विमर्श करके की है।
 
अमरिंदर सिंह ने सिद्धू का विभाग बदला, बढ़ी दरार
चंडीगढ़ पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच तनातनी की खबरों के बीच उनका विभाग बदले जाने के बाद सिद्धू मंत्रिमंडल की बैठक में भी शामिल नहीं हुए। सिंह और सिद्धू के बीच चल रहे टकराव के बीच तेजी से बदले घटनाक्रम में सिद्धू ने मंत्रिमंडल की बैठक में भाग नहीं लिया और आरोप लगाया कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। सिद्धू ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे हल्के में नहीं लिया जा सकता।’
 
छबील लगाकर लोगों को पिलाया मीठा पानी
समालखात्न गर्मी को देखते हुए शहर में स्थानीय संस्थाओं व लोगों के सहयोग से मीठे पानी की छबीलें लगाकर ह्रश्वयासों को तृप्त किया जा रहा है। शुक्रवार को सरदार इलैक्ट्रोनिकस के जगदीप सिंह ने दुकान के सामने छबील लगाई। वहीं जीटी रोड स्थित गुरुद्वारा गुरु गोबिंद सिंह दरबार साहिब में चल रहे सुखमणी साहिब पाठ की लडिय़ां पूरी होने पर गुरुद्वारे के बाहर प्रधान गोपाल सिंह सहित प्रबंधन ने मीठे पानी की छबील लगाकर लोगों को पानी पिलाया। इस अवसर पर गुरवन्त सिंह, सुरजीत सिंह, विक्रम सिंह, कुलदीप सिंह, गुरप्रीत सिंह, अरूण गुलाटी, वेदप्रकाश, राजिन्द्र, हीरा सिंह, भारत भूषण मल्होत्रा आदि मौजूद रहे।
 
नीति आयोग की बैठक 15 को, ममता ने किया आने से इनकार
नई दिल्ली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा के बीच किसी प्रकार की सुलह होती नजर नहीं आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चि_ी लिखकर ममता को 15 जून को होने वाली नीति आयोग की बैठक में आने का निमंत्रण दिया। इस पर ममता ने जवाब देते हुए बैठक में आने से इनकार कर दिया। ममता ने शुक्रवार को कहा कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय अधिकार नहीं है। साथ ही आयोग के पास राज्य की योजनाओं को समर्थन देने का भी अधिकार नहीं है, लिहाजा बैठक में मेरा आना बेकार है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को नीति आयोग का पुनर्गठन किया था। राजीव कुमार आयोग के उपाध्यक्ष बने रहेंगे। इसके अलावा वीके सारस्वत, वीके पॉल और रमेश चंद को फिर से सदस्य चुना गया। गृह मंत्री अमित शाह पदेन सदस्य बनाए गए हैं। शाह के अलावा राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पदेन सदस्य के तौर पर शामिल रहेंगे।
 
जगन मोहन रेड्डी के मंत्रिमंडल में होंगे 5 उपमुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह आज
अमरावती आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने फैसला किया है कि वह राज्य में एक नहीं बल्कि पांच उपमुख्यमंत्री नियुक्त करेंगे। अभी तक देश के किसी भी राज्य में ऐसा पहले कभी नहीं किया गया। रेड्डी के मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से एक-एक डेह्रश्वयुटी सीएम होंगे।
 
हर 60 किमी के दायरे में जल्द से जल्द ट्रॉमा सेंटर बने : मनोहर लाल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज निर्देश दिए कि प्रदेश भर में 60 किलोमीटर के दायरे में एक ट्रामा सैंटर स्थापित करने की प्रकिया में तेजी लाएं ताकि सडक़ दुर्घटना के पीडि़तों को तत्काल राहत प्रदान की जा सके। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ट्रामा सैंटरों की मैपिंग करने और ऐसे स्थानों को चिहिन्त करने के निर्देश दिए जहंा पर दो ट्रामा सैंटर 60 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है।
 
शिरोमणि महाराना प्रताप की जंयती पर हवन एवं व श्रध्दांजलि सभा का आयोजन
गुरुग्रामत्नमहाराणा प्रताप स्वर्ण जयंती पार्क में देश के वीर सपूत महान यौधा शिरोमणि महाराणा प्रताप जी की 479वी जयंती के शुभ अवसर राजपूत महा सभा गुरुग्राम के तत्वावधान में हवन व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें सर्व समाज के लोगो ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। आरपीसिंह चौहान- मिडिया प्रभारी राजपूत महासभा ने बताया कि महाराना प्रताप की जंयती पर हवन कर उनकी आत्मा की शांति,उनके बताये आदर्शो पर चलने की सपथ ली तथा उपस्थित सभी लोगों ने उनकी मूर्ति पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गई। यह आयोजन सतेंदर चौहान -अध्यक्ष राजपूत सभा की अध्यक्षता में आयोजित हूआ। इस सभा में अरिदमन बिल्लू, आरपी सिंह चौहान, जतनबीर राघव, खुशिन्दर सिंह चौहान, मुकेश राघव, अशोक चौहान,शेर सिंह, योगेश चौहान, मुकुल राघव , ललित चौहान, मान सिंह, कुलदीप चौहान, तकत सिंह, अनिल चौहान, रविंद्र जैन, अशोक राघव, रविन्द्र सिंह परमार मुकेश राघव, महेश राघव, विनोद छौक्कर इत्यादि मौजूद थे।
 
करनाल में कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह के दौरान हंगामा जब युवा सेल्फी के लिए आगे बढ़ा तो सीएम को आया गुस्सा
करनाल लोकसभा चुनाव में मिली अभूतपूर्व जीत के लिए कार्यकर्ताओं का अनिंदन करने हरियाणा में निकले मुख्यमंत्री मनोहर लाल बृहस्पतिवार की सुबह बेहद गुस्से में थे। सीएम के कोप का भाजन कई नेताओं व कार्यकर्ताओं को बनना पड़ा।
 
ट्रक में घुसी इनोवा, 6 लोगों की मौत, 6 घायल
जींद जींद-सफीदों मार्ग पर तलोड़ा खेड़ी गांव के समीप गुरुवार अल सुबह भयानक हादसा हो गया। हादसे में शामली (यूपी) सिरसा जा रही एक इनोवा गाड़ी सडक़ किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी। हादसे में इनोवा में सवार कुल 12 युवकों में से 5 की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 गंभीर रूप से घायल हो गए।
 
नवजोत सिद्धू ने किया खुली बगावत का ऐलान
चंडीगढ़ पंजाब के शहरी निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू ने गुरुवार को यहां मुख्यमंत्री कैह्रश्वटेन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित केबिनेट बैठक में शामिल न होकर खुली बगावत का ऐलान कर दिया। लोकसभा चुनाव के बाद यह पहली केबिनेट बैठक थी। मुख्यमंत्री और सिद्धू के बीच हाल में लोकसभा चुनाव के दौरान की गई कुछ टिह्रश्वपणियों को लेकर जुबानी जंग हुई है।