राष्ट्रीय

कर्नाटक के मांड्या में बस हादसे में 25 की मौत
बेंगलुरु कर्नाटक के मांड्या में शनिवार की सुबह एक दर्दनाक बस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई है। खबरों के मुताबिक, एक निजी बस नियंत्रण खोकर कावेरी नदी से जुड़ी नहर में जा गिरी। घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी कर दिया है।
 
अब राम मंदिर बनाने की तारीख चाहिए : ठाकरे
अयोध्या > शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर निर्माण को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार का नाम लिए बिना कहा कि वह कोई राजनीति करने नहीं आये हैं लेकिन सरकार मंदिर बनाने की तारीख बताये। ठाकरे ने यहां एकत्र शिवसेना समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं राजनीति करने नहीं आया हूं ।
 
गुरूग्राम में जिला कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक मुख्यमंत्री ने दो नायब तहसीलदारों पर कार्रवाई करने के दिए आदेश
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को रजिस्ट्री कार्य में अनियमितताएं बरतने के आरोप में दो नायब तहसीलदारों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। एक नायब तहसीलदार सेवानिवृत हो चुका है दूसरे सेवारत नायब तहसीलदार को निलबिंत करने के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम में जिला कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में उनके समक्ष 20 समस्याएं रखी गई थी जिनमें से उन्होंने दोनों पक्षों को सुनने के बाद अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया।
 
गुरु नानक की शिक्षाओं को अपनाने की जरूरत : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि मानव जीवन में पसरे अंधकार को दूर करने और सामाजिक समरसता कायम करने के लिए हमें सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने की जरुरत है।
 
लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने झंडी दिखाकर किया रवाना ‘गुरुगमन’ का रूट नंबर 112 पर सिटी बस सेवा शुरू
चंडीगढ़ शुक्रवार को गुरु नानक देव जयंती से गुरुग्राम में ‘गुरुगमन’ सिटी बस सेवा के दूसरे रूट नंबर 112 पर सिटी बस सेवा शुरू हो गई है। सिटी बस के इस दूसरे रुट पर बस सेवा का शुभारंभ प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने सेक्टर 10, गुरुग्राम के सिटी बस डिपो में सिटी बस को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस बस में कुछ दूरी तक सफर भी किया।लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि पहले रूट की तरह इस रूट पर भी 25 बसें चलेंगी जो सेक्टर 2 के कृष्णा चौक से शुरू होकर गांव घाटा तक जाएंगी।
 
सरकार ने हमें रोका तो फिर हरियाणा में करेंगे 20 जनसभा : जयहिंद
गुरुग्रामत्न आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. नवीन जयहिंद ने कहा कि सत्तासीन भाजपा सरकार का कार्य धर्म व जाति के नाम पर लोगों को बांटना तथा राज करना। अब तक राजनीतिक पार्टियां लोगों को गुमराह कर उनका मत हासिल करती रही हैं, पहली बार आम आदमी पार्टी शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली-पानी का मुद्दा उठा रही है और इस दिशा में दिल्ली सरकार ने इन व्यवस्थाओ में मूल परिवर्तन किया है। ऐसी ही व्यवस्था हरियाणा में भी जाएगी।डॉ. जयहिंद यहां शमां टूरिज्म कांह्रश्वलेक्स में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष महेश यादव की मौजूदगी में सभी को 24 नवंबर को गउशाला मैदान में होने वाली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जनसभा का न्यौता भी दिया। जयहिंद ने कहा, केजरीवाल की जनसभा को विफल करने में पूरा सरकारी अमला लगा हुआ है, प्रचार सामग्री फाड़ी और हटवाई जा रही है लेकिन इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चार दिन पहले गुरुग्राम में हुई रैली से ज्यादा लोग केजरीवाल की जनसभा में पहुंचेंगे।
 
प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या पर जले 21 हजार दीप
करनाल। गुरूनानक देव महाराज जी के प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र की ओर से स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से शहर के करीब दो दर्जन स्कूलों व कर्णताल परिसर में करीब 21 हजार दीप जलाकर दीप महा महोत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानन्द महाराज, मंत अवध बिहारी दास , हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवरपाल गुज्र्जर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज, पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, सोनालिका इंटरनैशनल कम्पनी की डीजीएम डा. लोपामुद्रा प्रियदर्शनी, हरियाणा गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. दीदार सिंह नलवी, पूर्व युवा प्रदेशाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक स. अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा तथा विभिन्न गुरूद्वारों से आई संगत व विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों सहित भाजपा नेता योगेन्द्र राणा, वीर विक्रम कुमार, अशोक जैन, नीटू कक्क,ड़ सतीश कालड़ा, स. गुरूबख्शीश लाड़ी, श्याम बतरा सहित शहर के गणमान्य लोगों ने दीप जलाकर स्वच्छता संदेश दिया तथा लोगो को गुरू पर्व की बधाई दी।
 
धूमधाम से मनाया गया श्री गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव, हजारों श्रद्धालु हुए नत्मत्सक गुरु की वाणी से गूंजी कर्ण की नगरी
करनाल ब्यूरो गुरुपूर्व प्रबन्धक कमेटी करनाल की ओर से आदि गुरु जगत गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 549वां प्रकाशोत्सव पंथ सेवक बाबा सुक्खा सिंह जी की सरप्रस्ती में गुरुद्वारा डेरा कार सेवा कलंदरी गेट में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्री गुरु महाराज जी का सुंदर एवं भव्य दरबार सजाया गया, जिसमें श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को विराजमान किया गया।
 
बुजुर्ग सेवादार हाथ जोड़ कर रहे सेवा
समालखात्न समागम को लेकर सेवादार पूरी निष्ठा से अपनी ड्यूटियां निभा रहे हैं। चाहे वह वहां पहुंचने वाली संगत को उनके क्षेत्र के बने पांडालों में ले जाने की हो या फिर भूले को रास्ता दिखाने की हो। छोटे से लेकर बुजुर्ग तक हर सेवादार निस्वार्थ भाव से धूप हो या छांव हाथ जोड़ नम्रता सेवा में लगा हुआ है। समागम शनिवार को शुरू होना है और निरंकारी आध्यात्मिक स्थल पर समूह के समूह में हजारों लोग आध्यात्मिक स्थल पर पहुंच रहे हैं। समागम स्थल के नजदीक बने गांव भोडवाल माजरी के रेलवे स्टेशन पर संगत का पहुांचने का नजारा तथा सेवादारों द्वारा उनका अभिनंदन तथा मार्गदर्शन किया जा रहा है। समागम से कुछ घंटे पहले शुक्रवार को छोटा सा भोडवाल माजरी स्टेशन किसी महाकुंभ जैसा दृश्य पेश कर रहा था। मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव होनें के कारण अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या हजारों में थी। श्रद्धालु इसलिए भी उत्साहित थे कि स्टेशन के बाहर आते ही समागम का द्वार शुरू हो जाता है। मिशन के ट्रैक्टर-ट्राली द्वारा उनके टैंटों में पंहुचाया जा रहा है।
 
एसएमडी स्कूल के बच्चों ने किया गुरुद्वारा भ्रमण
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला के छोटे बच्चों ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर नाडा साहिब गुरुद्वारा का भ्रमण किया। छात्र इस प्रसिद्ध सिख गुरुद्वारे को देखने के लिए खासे उत्साहित दिख रहे थे। इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को सिख गुरुओं और समाज के लिए उनके योगदान के बारे में जानकारी देना था। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने कहा कि बच्चों के लिए यह एक अच्छा अनुभव रहा। स्कूल में एक विशेष सभा हुई, जिसमें गुरु नानक देव जी के बारे में जानकारी दी गयी। एक बच्ची, त्रिश्टा गुरु नानक देव जी की वेशभूषा में स्कूल आयी थी। स्कूल के डायरेक्टर नरेश गुप्ता ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर सभी कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी।
 
दुष्यंत ने किया जनसंपर्क अभियान का आगाज
आदमपुर/हिसार जींद में 9 दिसंबर को होने वाले समस्त हरियाणा सम्मेलन को लेकर सांसद दुष्यंत चौटाला ने आमदपुर हलके में जनसंपर्क अभियान की शुरूआत गुरू जंभेश्वर महाराज के मंदिर में में माथा टेक कर की। हलके का दौरा शुरू करने से पहले दुष्यंत चौटाला सदलपुरस्थित बिशनोई मंदिर में गए और वहां थौक मारी, पाल ली और हवन यज्ञ में आहुति डाल कर गुरू महाराज का आशीर्वाद लिया।
 
अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का भविष्य में एक स्थाई कार्यक्रम हो : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव भविष्य में भी एक स्थाई कार्यक्रम हो, इसके लिए कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड को वैधानिक दर्जा दिया जाएगा। गीता मनीषी श्री ज्ञानानंद जी महाराज की अध्यक्षता में एक स्थाई आयोजन समिति का गठन भी किया जाएगा।
 
कार्तिक पूर्णिमा, गुरु पर्व और देव दीपावली की धूम
शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा, गुरु पर्व और देव दीपावली की देशभर में धूम रही। गुरु पर्व पर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर में गुरु नानक देव जी की जयंती के रूप में मनाई जाती है। अमृतसर स्थित गोल्डन टेम्पल का विहंगम दृश्य देखने को मिला। यहां जमकर आतिशबाजी हुई। वहीं कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धालुओं ने उगते सूरज को अघ्र्य देकर पवित्र नदियों में डुबकी लगाई।
 
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी और विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बीच एमओयू साइन
गुरुग्राम गुरुग्राम यूनिवर्सिटी और हरियाणा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बीच एमओयू साइन किया गया। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में हुए इस कार्यक्रम में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालयके कुलपति राज नेहरू जी ने एमओयू पर साइन किया।
 
मेयर की अध्यक्षता में नगर निगम सदन की सामान्य बैठक शहर के बेहतर विकास के लिए 10 सूत्री एजेंडा सदन के समक्ष रखा
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित की गई। मेयर के साथ सीनियर डिह्रश्वटी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिह्रश्वटी मेयर सुनीता यादव तथा निगमायुक्त यशपाल यादव सहित निगम पार्षद एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
 
श्री गुरू नानक देव जी का प्रकाश पर्व बड़ी श्रद्धापूर्वक मनाया गया
नई दिल्ली त्न श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा नगर कीर्तन सजाया गया। जोकि श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी छत्रछाया तथा पांच ह्रश्वयारे साहिबान के नेतृत्व में गुरुद्वारा शीशगंज साहिब से आरम्भ होकर चांदनी चौंक, फतेहपुरी, खारी बावली, लाहौरी गेट, कुतुब रोड, तेलीवाड़ा, आजाद मार्किट, पुल बंगस, रौशनारा रोड, घंटाघर, सब्जीमंडी, गुड़ मंडी, राणा प्रताप बाग, बेबे नानकी चौंक से होता हुआ शाम को गुरुद्वारा नानक ह्रश्वयाऊ साहिब पहुंचा।इस अवसर पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मनजीत सिंह जी.के. एवं महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने संगतों को प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी ने दिलेरी से जहां हिन्दुस्तान की जनता को बेकार के कर्मकांडों एवं भ्रमां से बाहर निकालकर सावधान किया वहीं विदेशी हमलावरों को ललकारा भी।
 
जिला प्रशासन शहर की सडक़ों के सुधारीकरण में जुटा
करनाल लोगो की आवाजाही और सफर को आसान बनाने के लिए जिला प्रशासन शहर की सडक़ो के सुधारीकरण में जुटा हुआ है। माल रोड़ के साथसाथ दोअन्य व्यस्त मार्ग सैक्टर-12 व 13 की डिवाईडिंग सडक़ों पर मिलिंग मशीन डैमेज मेटीरियल को उठाने का कार्य कर रही है।
 
एसएमडी स्कूल के बच्चों ने किया गुरुद्वारा भ्रमण
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला के छोटे बच्चों ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर नाडा साहिब गुरुद्वारा का भ्रमण किया। छात्र इस प्रसिद्ध सिख गुरुद्वारे को देखने के लिए खासे उत्साहित दिख रहे थे। इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को सिख गुरुओं और समाज के लिए उनके योगदान के बारे में जानकारी देना था। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने कहा कि बच्चों के लिए यह एक अच्छा अनुभव रहा। स्कूल में एक विशेष सभा हुई, जिसमें गुरु नानक देव जी के बारे में जानकारी दी गयी। एक बच्ची, त्रिश्टा गुरु नानक देव जी की वेशभूषा में स्कूल आयी थी। स्कूल के डायरेक्टर श्री नरेश गुप्ता ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर सभी कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी।
 
एसएमडी स्कूल के बच्चों ने किया गुरुद्वारा भ्रमण
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला के छोटे बच्चों ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर नाडा साहिब गुरुद्वारा का भ्रमण किया। छात्र इस प्रसिद्ध सिख गुरुद्वारे को देखने के लिए खासे उत्साहित दिख रहे थे। इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को सिख गुरुओं और समाज के लिए उनके योगदान के बारे में जानकारी देना था। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने कहा कि बच्चों के लिए यह एक अच्छा अनुभव रहा। स्कूल में एक विशेष सभा हुई, जिसमें गुरु नानक देव जी के बारे में जानकारी दी गयी। एक बच्ची, त्रिश्टा गुरु नानक देव जी की वेशभूषा में स्कूल आयी थी। स्कूल के डायरेक्टर श्री नरेश गुप्ता ने गुरु नानक देव जयंती के अवसर पर सभी कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी।
 
हरियाणा में बजा निगम चुनाव का बिगुल
चंडीगढ़ हरियाणा में अब सियासत की जंग शुरू होने जा रही है विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्ता का सेमीफाइनल होने जा रहा है। बता दे कि हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश के पांच नगर निगमों व दो नगरपालिकाओं में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।