राष्ट्रीय

आज श्रमिक परिवार का व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री है : सैनी
हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने मडलौडा की अनाज मण्डी में आयोजित अंतोदय मेला एवं श्रमिक जागरूक्ता और सम्मान समारोह में बोलते हुए कहा कि यह पूरे देश के लिए गर्व और गौरव का विषय है कि आज श्रमिक परिवार का व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री है, जो हमेशा श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रयास करता है।
 
सीवरेज समस्या का मिलकर समाधान करें नगर निगम व जनस्वास्थ्य विभाग: राजीव जैन
सोनीपत सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि सोनीपत शहर के अलावा गोहाना, गन्नौर व खरखौदा में सीवरेज सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए जनस्वास्थ्य विभाग व नगर निगम अधिकारी मिलकर कार्ययोजना तैयार करें और इस समस्या का स्थाई समाधान करें।
 
वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकार
चंडीगढ़ हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि वर्तमान सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने किसानों को लाभ देने के लिए फसलों के लागत मूल्य पर 50 प्रतिशत का मुनाफा निर्धारित कर दिया है। श्री शर्मा आज रोहतक में तिलियार पर्यटन केंद्र पर एक संवादाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
 
कमेटी स्कूलों के आर्थिक हालात 6 महीने में सुधारने का जी.के. ने किया दावा
नई दिल्ली शिरोमणी अकाली दल द्वारा दिल्ली में पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूर करने के लिए भर्ती अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के तहत लोगों को पार्टी की नीतियों एवं कारगुजारीयों से अवगत करवाकर पार्टी का सरगर्म सदस्य बनाया जायेगा।
 
नवजोत सिंह सिद्धू की उम्मीदों पर फिरा पानी, नहीं जाएंगे पाक
चंडीगढ़ पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में जाने के लिए बड़े उतावले हुए थे। पर उनकी उम्मीदों पर उस समय पानी फिर गया जब इमरान खान की पार्टी ने समारोह में किसी विदेशी या सेलिब्रिटी को बुलाने से इंकार कर दिया।
 
छात्र चुनाव से पहले महासंग्राम
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार छात्र संघ चुनाव को लेकर भले ही अभी अधिसूचना जारी नहीं हुई है लेकिन छात्र संगठनों में चुनाव प्रक्रिया को लेकर घमासान मच गया है। प्रदेश सरकार यह चुनाव सीधे न करवाकर अप्रत्यक्ष तरीके से करवानी चाहती है।
 
सीएम ने दी गुरूग्राम वासियों को खुशखबरी जीएमडीए 15 अगस्त से गुरुग्राम शहर में चलाएगी सिटी बस सेवा
चंडीगढ़ गुरूग्रामवासियों के लिए खुशखबरी है कि आगामी 15 अगस्त से गुरूग्राम शहर में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी। आज मुख्यमंत्री ने इस सिटी बस सेवा के अंतर्गत चलाई जाने वाली बस का निरीक्षण भी किया।
 
तेजस्वी के धरने को दिग्गजों का समर्थन
नई दिल्ली बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड को लेकर सियासत जारी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ आरजेडी ने दिल्ली के जंतरम ंतर पर मोर्चा खोल दिया है। नीतीश कुमार के सीएम पद से इस्तीफे की मांग को लेकर जंतरम ंतर पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का धरना और विरोध प्रदर्शन जारी है।
 
मुजफ्फरपुर रेप कांड : लेफ्ट-आरजेडी का बिहार बंद
पटना मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में रेप कांड को लेकर बिहार में गुरुवार को लेफ्ट और आरजेडी ने बंद बुलाया है। बंद के दौरान लेफ्ट और आजेडी कार्यकर्ताओं ने राजधानी पटना के भुनेश्वरी चौक के पास जाम लगाया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए जिसके बाद वाहनों की आवाजाही करीब 1 घंटे तक बाधित रही। इसके साथ ही जहानाबाद में जनशताब्दी एक्सप्रेस को भी रोका गया।
 
पीएम की दौड़ में नहीं हूं मैं, विपक्षी एकता से हताश भाजपा को हराना प्राथमिकता: ममता
नई दिल्ली भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के लिए विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की कोशिशों की अगुवाई करती तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में नहीं हैं और उनकी पहली प्राथमिकता विपक्षी एकता के कारण 2019 के चुनावों का सामना करने से ‘डरी और हताश’ भाजपा को हराना है।
 
हाउसिंग बोर्ड कार्यालय की नीलामी पर कोर्ट ने लगाई रोक
गुरुग्राम गुरुवार को सिविल कोर्ट ने हाउसिंग बोर्ड को एक बार फिर तगड़ा झटका देते हुए हाउसिंग बोर्ड विभाग द्वारा सरस्वती विहार स्थित कार्यालय को बेचने पर गुरुग्राम सिविल कोर्ट ने रोक लगा दी है और अब मामले की अगली सुनवाई 9 अगस्त को होगी। हाउसिंग बोर्ड द्वारा इस कार्यालय की नीलामी के लिए 48 करोड़ रुपये रिजर्व मूल्य रखा था और नीलामी की 2 अगस्त तारीख तय की थी।
 
हरियाणा में विकास और सुशासन की स्थापना सरकार की प्राथमिकता : जीएल शर्मा
गुरुग्राम प्रदेश में नेता-कार्यकर्ता विहीन विपक्षी दलों का एकमात्र काम जनता को गुमराह करना है। वे यात्राओं व बयानों की हो-हल्ला से अपना वजूद बचाने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरे हरियाणा में एक समान विकास कार्यक्रमों और सुशासन की स्थापना को लेकर काम कर रहे हैं।
 
लोक निर्माण मंत्री ने दी शहीद सतेन्द्र कुमार को श्रद्धांजलि गांव जनौला में प्रतिमा का अनावरण
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम जिला के गांव जनौला में शहीद सतेन्द्र कुमार का मूर्ति अनावरण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर गांव जनौला में आयोजित कार्यक्रम में राव नरबीर सिंह ने शहीदों को शहादत को याद करते हुए उन्हें नमन किया।
 
भाईचारा कावड़ यात्रा: जयहिंद ने विधायकों को गंगाजल देकर जनता के हितों के काम करने की दी नसीहत
यमुनानगर कल रात आम आदमी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद कार्यकर्ताओं के साथ भाईचारा कावड़ यात्रा के तहत हरियाणा में प्रवेश किया व सबसे पहले यमुनानगर जिले में प्रवेश किया युमनानगर के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया व प्रदेशाध्यक्ष ने जनता के बीच वक्त गुजरा व आज पत्रकारों को सम्बोधित किया।
 
भारद्वाज बने विधानसभा एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष
चंडीगढ़त्नहरियाणा विधानसभा की प्रेस एडवाइजरी कमेटी (पीएसी) की बैठक बृहस्पतिवार को विधानसभा कमेटी रूम में हुई। बैठक के दौरान कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव पदों का सर्वसम्मति से चुनाव किया गया। पत्रकार दिनेश भारद्वाज को लगातार दूसरी बार कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है। इसी तरह से अंकित दुदानी कमेटी के उपाध्यक्ष और पवन सिवर सचिव पद के लिए चुने गए हैं।वरिष्ठ पत्रकार महावीर जैन के मार्गदर्शन में इन पदों पर सर्वसम्मति से चयन हुआ। कमेटी में प्रवीण पांडेय, अनुराग अग्रवाल, अनिल गाबा, राकेश गुप्ता, महावीर जैन, दीपक बंसल, प्रदीप कुमार मलिक, योगेंद्र शर्मा, विपिन परमार सदस्यों के रूप में शामिल किए गए हैं। इसी तरह से सतेंद्र चौहान, दीपक शर्मा, सुशील भार्गव व चंद्रशेखर धरनी कमेटी के विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। बैठक के दौरान विधानसभा की ओर से वरिष्ठ अधिकारी प्रदीप कौर, नवीन भारद्वाज व वीरेंद्र कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। शीतला माता मन्दिर में 5 अगस्त को रक्तदान शिविर का आयोजन
 
अकाली शिष्टमंडल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात
नई दिल्ली अफगानी सिखों की नागरिकता के मसले को लेकर आज शिरोमणी अकाली दल के एक शिष्टमंडल ने केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात की। शिष्टमंडल का नेतृत्व केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किया।
 
इमरान खान को सिद्धू ने बताया महान नेता
चंडीगढ़ पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण मिलने का पूर्व क्रिकेटर एवं स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने स्वागत किया है। दिल्ली में उन्होंने कहा था कि वह निमंत्रण को स्वीकार करते हैं।
 
पंजाब आम आदमी पार्टी का संगठनात्मक ढांचा भंग
बठिंडा/चंडीगढ़ थर्मल कालोनी बठिंडा के मैदान में आम आदमी पार्टी के बागी गुट के स मेलन में सुखपाल सिंह खैहरा ने बगावत का बिगुल बजा दिया। खैहरा गुट ने इसमें प्रस्ताव पारित कर ऐलान किया कि पंजाब में पंजाबी ही आम आदमी पार्टी को चलाएंगे।
 
आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल (एपीएस-20) में ग्रीन डे मनाया गया
चंडीगढ़त्नआदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल (एपीएस-20) के प्री-प्राइमरी छात्रों ने सेक्टर 20-बी, चंडीगढ़ स्थित स्कूल परिसर में बहुत उत्साह के साथ न्ग्रीन डे न् मनाया। ग्रीन डे का उद्देश्य हरे रंग को ठीक से पहचानना था। शिक्षक और छात्र सभी हरे रंग के कपड़ों में आये थे। कक्षा को हरे रंग के गुब्बारों और विविध आकर्षक वस्तुओं से सजाया गया था। टीचर्स ने छात्रों को हरे रंग की अनेक वस्तुओं, फलों और वृक्षों से जुड़े मजेदार खेलों के माध्यम से हरे रंग के बारे में बताया। डायरेक्टर श्री अनिल ठाकुर ने अपने संदेश में कहा कि हमें अपने ग्रह पृथ्वी की रक्षा करने के लिए न्गो ग्रीन न् की भावना को अपनाना चाहिए।
 
सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल के दो आतंकी ढेर
श्रीनगर जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये. पुलिस ने बताया कि सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक पुलिसकर्मी से छीनी गयी इंसास राइफल भी आतंकवादियों के पास से बरामद की गयी.