राष्ट्रीय

पायलटों के गुणात्मक प्रशिक्षण को उत्साहित करने के निर्देश
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने हवाई उड़ान प्रशिक्षण के मौजूदा फीस ढांचे का जायजा लेने के आदेश दिए जिससे इस को वाजिब बना कर पायलट कक प्रशिक्षण के लिए ओर नौजवानों को आकर्षित किया जा सके। पंजाब राज्य शहरी हवाबाजी कौंसिल की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता करते मुख्यमंत्री जो इस कौंसिल के चेयरमैन भी हैं, ने कौंसिल को फ्लाइंग प्रशिक्षण आर्गेनाइजेशन (एफ.टी.ओ.) में प्रशिक्षण का स्तर ऊँचा उठाने के लिए यत्न तेज करने के हुक्म दिए और इन्हें अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइंग क्लबों के बराबर लाने के लिए कहा।
 
गुरपर्व समागमों की तैयारियों की होगी शुरुआत : सिद्धू
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह की द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें गुरपर्व समागम को यादगार बनाने के लिए दिए दिशा निर्देशों के अंतर्गत स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा आज सुलतानपुर लोधी के विधायक श्री नवतेज सिंह चीमा और वातावरण प्रेमी बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल के प्रतिनिधि बाबा सुखजीत सिंह को साथ ले कर विभाग के आधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पंजाब वाटर सह्रश्वलाई और सीवरेज बोर्ड के सी.ई.ओ. श्री अजोए शर्मा और सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।
 
राकेश भारती मित्तल मुख्यमंत्री से मिले
चंडीगढ़ भारतीय एटरप्राईजिज़ के राकेश भारती मित्तल ने पंजाब में ओर स्कूल चलाने का जिम्मेवारी लेने की पेशकश की जिससे गुणात्मक शिक्षा का और अधिक प्रसार किया जा सके। इस के साथ ही उन्होंने ने लुधियाना में लाडोवाल में फूड प्रोसैसिंग ह्रश्वलांट स्थापित करने के लिए सहयोग की माँग की। राज्य में नई सरकार के बनने के बाद पैदा हुए उद्योग पक्षीय वातावरण से उत्साहित होते श्री मित्तल ने 30 करोड़ रुपए के मूलभूत निवेश के साथ अपने डेल मोंट ब्रांड के लिए फूड प्रोसैेसिंग ह्रश्वलांट की स्थापना करन के लिए इजाज़त माँगी और इस को सम्पूर्ण करन के लिए 50 करोड़ रुपए ओर निवेश किये जाएंगे।कंपनी के कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी प्रयत्नों के अंतर्गत सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम को यकीनी बनाने के लिए पंजाब सरकार के निरंतर सहयोग की माँग की।
 
कृष्ण कुमार बेदी होंगे स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि
सोनीपतत्नस्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ध्वजारोहण करेंगे। जिला पुलिस लाईन मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई हैं। गुरुवार को कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर डीएवी पब्लिक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल हुई। अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह व नगराधीश डा. इंद्रजीत ने कार्यक्रम कार्यक्रमों का निरीक्षण किया। गुरुवार को डीएवी स्कूल में हुए कार्यक्रम में सात स्कूलों का चयन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए किया गया। इनमें ऋषिकुल विद्यापीठ का देशभक्ति गीत, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माडल टाउन का धमाल नृत्य, डीएवी माडल टाउन का राजस्थानी नृत्य, शिवा शिक्षा सदन स्कूल का देशभक्ति नृत्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अकबरपुर बारौटा का समूह नृत्य, जानकीदास पब्लिक स्कूल का गुजराती नृत्य और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुरथल अड्डा का हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान सभी प्रदेशों की सांस्कृतिक छठा दिखाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने बेहतर ढंग से तैयारी की है और 13 अगस्त को जिला पुलिस लाईन मैदान में फाईनल रिहर्सल आयोजित की जाएगी।
 
सुषमा बिम्सटेक बैठक में शामिल होने काठमांडू पहुंचीं काठमांडू
भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 15वीं बिम्सटेक मंत्रीस्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर काठमांडू पहुंचीं। सुषमा, नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के 23 अगस्त के प्रस्तावित भारत दौरे से पहले काठमांडू दौरे पर पहुंची हैं। सुषमा बे ऑफ बंगाल इनिशियेटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकॉनॉमिक कोओपरेशन (बिम्सटेक) की बैठक में शामिल होने के अलावा देउबा, राष्ट्र्रपति विद्या देवी भंडारी, विपक्ष के नेता के. पी. ओली, माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड और मधेसी नेताओं से भी मुलाकात करेंगी।अधिकारियों के मुताबिक, सुषमा नेपाल में ताजा राजनीतिक घटनाक्रमों का भी जायजा लेंगी। देउबा गुरुवार शाम को मंत्रीस्तरीय बैठक का उद्घाटन करेंगे, जिसमें नेपाल, भारत, बांग्लादेश और भूटान के विदेश मंत्री और म्यांमार और थाइलैंड के उप विदेश मंत्री शामिल होंगे।बिम्सटेक शीर्ष अधिकारियों की बैठक का 18वां सत्र गुरुवार सुबह राजधानी में शुरू हुआ।नेपाल के एक अधिकारी ने कहा कि बिम्सटेक में भारत का महत्वपूर्ण स्थान है।
 
गुजरात राज्यसभा चुनाव का जद (यू) पर साइड इफेक्ट
पटना बिहार में नीतीश कुमार के महागठबंधन तोडऩे से नाराज चल रहे जनता दल (युनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव लगातार विपक्ष के साथ खड़े दिख रहे हैं। गुजरात के राज्यसभा चुनाव के बहाने अब जद (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार और पूर्व अध्यक्ष अब आमने-सामने नजर आने लगे हैं। एक ओर जहां शरद यादव ने कांग्रेस के नेता अहमद पटेल को राज्यसभा सांसद चुने जाने पर ट्वीट करके बधाई दी है,
 
सिद्धू ने नई फायर बिग्रेड गाडिय़ों को दिखाई झंडी
चंडीगढ़ राज्य के शहरों व कस्बों में आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए म्यूनिसिपैलटियों को आग बुझाओं दस्तों से लैस करने के मकसद तहत स्थानीय सरकार मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा आज 8 शहरो/कस्बों को नई फायर बिग्रेड गाडियां सौंपी गई। इससे पहले पिछले दिनों 11 फायर गाडिय़ां भी विभिंन शहरों को दी गई थी।
 
एंबी वैली की नीलामी रोकने सहारा सर्वोच्च न्यायालय पहुंची
सहारा समूह ने बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर एंबी वैली की नीलामी स्थगित करने की मांग की है। सहारा समूह की तरफ से अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल पेश हुए और न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने नीलामी रोकने और सहारा को भुगतान के लिए और समय देने की मांग की।
 
सुभाष चौक से बादशाहपुर तक बनेगा एलिवेटिड हाईवे
चंडीगढ़ हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने सडक़ों के सुदृढ़ीकरण, राष्ट्रï्रीय राजधानी क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के लिए मैट्रो विस्तार तथा रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर प्रणाली विकसित करने की विशेष पहल की है।
 
गुरुग्राम में 12-13 अगस्त को सोलर मेला
चंडीगढ़ सौर ऊर्जा के प्रयोग के लिए आम जनता को प्रेरित करने के उद्देश्य से गुरुग्राम में आगामी 12 व 13 अगस्त को ‘सोलर मेला-सस्टेनेबल एनर्जी फॉर ऑल’ (सौर ऊर्जा मेला-सभी के लिए सतत ऊर्जा) का आयोजन किया जा रहा है। इस सोलर मेले का उद्घाटन स्थानीय सैक्टर-44 के अपैरल हाऊस में 12 अगस्त को हरियाणा के नवी एवं नवीनिकरण ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता प्रात: 9:30 बजे करेंगे।
 
हरियाणा कृषि विवि में बड़ी धूमधाम से मनेगा स्वतंत्रता दिवस
चंडीगढ़ ग चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर विवि के इन्दिरा गांधी सभागार में आयोजित होने वाले समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.पी. सिंह मुख्य अतिथि होंगे और ध्वजारोहण करेंगे। यह कार्यक्रम प्रात: 7 बजे आरंभ होगा। इसमें विश्वविद्यालय तथा कैंपस स्कूल के शिक्षक व गैरशिक्षक कर्मचारी तथा विद्यार्थी भाग लेंगे।
 
प्रदेश में योजनाओं का चयन करेगी ग्राम सभा समिति
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति की आबादी के लाभ के लिए अनुसूचित जाति उप योजना (एससीएसपी) के तहत स्थानीय स्तर के मुद्दों की पहचान करने तथा उपयुक्त योजनाओं का चयन करने के लिए ब्लॉक अध्यक्ष की अध्यक्षता में ग्राम सभा स्तरीय समिति गठित की है। अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित गांव का सरपंच तथा पांच गैर सरकारी सदस्य (अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित तीन पुरूष और एक महिला) इस समिति के सदस्य होंगे। यदि गांव का सरपंच अनुसूचित जाति समुदाय से नहीं है तो अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित पंच इसका सदस्य होगा। तहसील कल्याण अधिकारी इसका सदस्य संयोजक होगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सभा नियमित रूप से अनुसूचित जाति उप योजना से संबंधित फीडबैक और आंकड़े भेजेगी।
 
ट्विटर गुरुवार को दुनिया भर में पहली बार करेगा सीधा प्रसारण
नई दिल्ली। अग्रणी वैश्विक सोशल नेटवर्क ट्विटर दुनियाभर में पहली बार सीधा प्रसारण करने जा रहा है। ट्विटर ने कहा है कि वह गुरुवार को पहली बार 24 घंटे तक चलने वाला निर्माता- आधारित वीडियो प्रसारित करेगा, जिसमें दुनिया भर के करीब 40 से ज्यादा कलाकार सीधे दर्शकों से रू-ब-रू होंगे।
 
सुषमा सितंबर में बांग्लादेश जाएगी
ढाका त्न विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बांग्लादेश-भारत संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) की चौथी बैठक में हिस्सा लेने के लिए सितंबर के पहले पखवाड़े में ढाका जाएंगी। ढाका ट्रिब्यून की रपट के मुताबिक, भारतीय उच्चायुक्त हर्ष वर्धन श्रृंगला ने सोमवार को ढाका में एक बैठक के दौरान बांग्लादेश के विदेश मंत्री शाहिदुल हक को सुषमा के दौरे के बारे में सूचित किया। अभी दौरे की अंतिम तारीख तय नहीं है।यह सुषमा स्वराज की बांग्लादेश की दूसरी यात्रा है। जेसीसी बैठक में इस साल अप्रैल में प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों के क्रियान्वन और प्रगति की समीक्षा की जाएगी।समाचार पत्र ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से कहा कि दोनों पक्ष सुषमा के दौरे की अंतिम तिथि तय करने पर काम कर रहे हैं। सितंबर के दूसरे पखवाड़े में वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र्र महासभा में हिस्सा लेंगी। बांग्लादेश आम चुनाव के बारे में श्रंगला ने संवाददाताओं से कहा, हम सभी लोकतांत्रिक हैं। हम सभी को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव पर भरोसा है।
 
कोर्ट को बताए कि राज्य में टीचरों के कितने पद रिक्त
चंडीगढ़त्नशिक्षा विभाग द्वारा हटाए गए गैस्ट टीचर्स को बार-बार पुन स्कूलों में समायोजित करने के खिलाफ एक अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वो हलफनामा दायर कर कोर्ट को बताए कि राज्य में टीचरों के कितने पद रिक्त है और उनको कब तक भरा जाएगा। इसी के साथ हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पुछा है कि एक मामले में हाईकोर्ट द्वारा नियमित टीचरों की नियुक्ति के साथ ही गेस्ट टीचरों को हटाने के जो आदेश दिए गए थे उनकी कितनी पालना की गई है।
 
डेरा प्रमुख की रिवीजन पिटिशन खारिज
चंडीगढ़त्नसाध्वी यौन शोषण मामले में लगातार फाईल होने वाली रिवीजन पिटिशन पर हाईकोर्ट ने कड़ा रूख अपनाते हुए डेरा प्रमुख की रिवीजन पिटिशन को खारिज कर दिया हैं। डेरा प्रमुख ने जब पिछले महीने यह रिवीजन पिटिशन दायर की थी उसी समय हाईकोर्ट ने स्पष्ट कर दिया था कि हाईकोर्ट में डेरा प्रमुख द्वारा दायर रिवीजन पिटिशन का पंचकूला सीबीआई कोर्ट में चल रहे की सुनवाई पर किसी तरह का कोई प्रभाव नही पड़ेगा। सीबीआई कोर्ट मामले पर निर्णय लेने में स्वतंत्र हैं। हाईकोर्ट ने इस बारे सीबीआई कोर्ट को सूचित करने का भी आदेश जारी किया था। दरअसल डेरा प्रमुख राम द्वारा साध्वी यौन शोषण मामले में एक रिवीजन पिटिशन दायर की गई थी। जिसमें सीबीआई कोर्ट पंचकूला के उस आदेश को चुनौती दी गई थी थी जिसमें सीबीआई कोर्ट ने डेरा प्रमुख द्वारा यौन शोषण का शिकार लडक़ी व सीबीआई जांच अधिकारी की स्टेटमेंट की कापी मांगी थी।
 
ग्वाल पहाड़ी की जमीन: सभी पक्ष लिस्ट आफ इवेंट की सूची कोर्ट में दे
चंडीगढ़त्नगुरुग्राम की ग्वाल पहाड़ी की 464 एकड़ शामलात जमीन को निजी बिल्डरों के नाम करवाए जाने के खिलाफ हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने सभी पक्षों को निर्देश दिया कि वो इस बाबत सभी पक्ष सहमति से इस केस की लिस्ट आफ इवेंट की सूची कोर्ट में दे, क्यों सभी पक्षों की लिस्ट आफ इवेंट अलग अलग है। इसी के साथ बैंच ने मामले की सुनवाई 10 अगस्त तक स्थगित कर दी। इस मामले में पिछली सुनवाई पर बैंच ने हरियाणा सरकार से पूछा था कि, वो बताये की इन मामलों के लिए अलग से ट्रिब्यूनल का गठन किया जाये या इन मामलों की सिविल कोर्ट में सुनवाई हो । हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा था कि, कैसे ग्राम पंचायत की शामलात जमीन जुमला मालिकान में बदलाव किया गया और आगे इसे निजी बिल्डर्स को सौंप दिया गया। इसके बाद की प्रक्रिया और अधिकारियों द्वारा समय-समय पर जारी किए गए आदेश भी इस मामले में संदेह पैदा कर रहे हैं। ऐसे में हाईकोर्ट इस मामले में आँखें बंद नहीं रख सकता है।
 
लोकसभा में 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का प्रस्ताव पारित
नई दिल्ली त्न लोकसभा ने बुधवार को भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर वर्ष 2022 तक एक समावेशी और समृद्ध भारत बनाने का प्रस्ताव पारित किया, जो स्वतंत्रता सेनानियों का सपना था। भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ मनाने के बाद एक खास चर्चा में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा, आज, भारत छोड़ो आंदोलन के 75वें वर्ष में हम एक शक्तिशाली, समृद्ध, स्वच्छ, गौरवशाली भारत बनाने की प्रतिज्ञा करते हैं, जो भ्रष्टाचार मुक्त हो, अच्छा प्रशासन हो, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उन्नत हो और सभी के विकास के लिए प्रतिबद्ध हो। उन्होंने कहा, हम एक ऐसा देश बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं, जहां भाईचारा और राष्ट्र्रवाद हो और वह लोकतंत्र के मूल्यों की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हो। उन्होंने हिंदी में लिखा प्रस्ताव पढ़ा, 125 करोड़ भारतीयों के प्रतिनिधियों ने प्रतिज्ञा की है कि हम लोगों को एक-साथ लाएंगे और अगले पांच सालों तक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। हम भारत को महात्मा गांधी और स्वतंत्रता सेनानियों के सपने जैसा बनाएंगे।
 
बोफोर्स घोटाला: सीबीआई से किया पुनर्जांच का अनुरोध
संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के बाद अब बोफोर्स तोप खरीद घोटाला मामले में याचिकाकर्ता रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को पत्र लिखकर मामले की तत्काल पुनर्जांच कराने का अनुरोध किया है। भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ 2014 का आम चुनाव लडऩे वाले श्री अग्रवाल ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को पत्र लिखकर बहुचर्चित घोटाले की फिर से जांच शुरू करने की मांग की है।
 
कुलदीप बने समालखा प्रेस क्लब के प्रधान
समालखा रविवार को पुरानी गुड मंड़ी स्थित समालखा प्रैस क्लब के कार्यालय में वरिष्ठ पत्रकार राजेश जैन की अध्यक्षता में क्लब की एक विशेष बैठक हुई। जिसमें सभी पत्रकार साथियों ने कुलदीप राठी को सर्व सम्मति से क्लब का प्रधान चुना। इसके अलावा संरक्षक रामपाल सहरावत, मामन छाछिया को उपप्रधान, अरविंद कुमार को महासचिव, रत्न लाल राणा को सचिव, रामकुमार कौशिक को कोषाध्यक्ष, कृष्ण धनखड़ को पीआरओ चुना गया। जबकि रमेश जांगडा, नंदपाल व रघुनंदन आदि को सदस्य नियुक्त किया गया।