स्वास्थ्य

आयोडीन की कमी बन सकती है इंफलिर्टी का कारण
चंडीगढ़ हमारे शरीर में आयोडीन एक महत्वपूर्ण माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स है, जो थायरॉइड हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक है। आयोडीन डिफेशियंसी, आयोडीन तत्व की कमी है, यह हमारी डाइट का एक आवश्यक पोषण तत्व है। आयोडीन की कमी से हाइपो थायरॉइडिज्म हो जाता है।
 
पुदीने और पुदीने के तेल फायदे
पुदीना हमारे भोजन औरस्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। पूतिहा कटुरुषंश्च रोचनो दीपनो लघु:। यह कटु ,उष्ण लघु और तीक्ष्ण होता हैं।इसे कॉमन मार्जोराम कहते हैं।इसमें ओलियम मार्जोररेनि नमक उडऩशील तेल होता हैं।तेल में टर्पिन नामकतत्व और एक तिक्त पदार्थ होता हैं। पुदीने के तेल का मुख्य घटक मेन्थोल है। इसका उपयोग खाद्य पदार्थों, दवा के रूप में और पेय पदार्थों में फ्लेवरिंग के रूप में तथा साबनु और सौदं र्य पस्र ाधनो ं म ें एक खश्ु ाब ू के रूप म ें होता ह।ै पदु ीन े के तेल को पानी में मिलाकर चेहरे पर कुछ देर और नियमित लगाने से मुंहासे ठीक हो जाएंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी।
 
हॉस्पिटल, जिम्मेदार नागरिकों ने बचाई कश्मीरी बच्ची की जान
नई दिल्ली समारोह का शुभारंभ चिकित्सा जगत की आधुनिक तकनीकों, सोशल मीडिया और डॉक्टरों की मदद के कारण कश्मीर के बांदीपुर जि़ले से आई दस वर्षीय बच्ची को इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में नया जीवन मिला है। दुर्लभ यकृत रोग से पीडि़त फातिमा को लिवर ट्रांसह्रश्वलान्ट की ज़रूरत थी, इंटरनेट पर मौजूद शुभचिंतकों तथा अस्पताल से मिले सहयोग के कारण यह सर्जरी सफलतापूर्वक हो पाई है।
 
आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल में मनाया गया ‘आम दिवस’
चंडीगढ़ > आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल (एपीएस2 0) सेक्टर 20, चंडीगढ़ में आज की सुबह रसदार और मिठास लिये हुई थी। मौका था ‘आम दिवस’ के उत्सव का। बच्चों ने स्कूल परिसर में आम दिवस समारोह का आनंद लिया और पीले रंग का जश्न मनाया। स्कूल में सभी बच्चे इस मौके पर पीले रंग के वस्त्र पहन कर पहुंचे थे। यह अवसर था पीले रंग का महत्व बताने और पीले व रसीले आमों की विभिन्न किस्मों के स्वाद का आनंद लेने का। छात्रों ने आमों का न सिर्फ आनंद लिया, बल्कि इसकी पौष्टिकता के बारे में भी जाना। उन्हें यह भी बताया गया कि आम फलों का राजा है। प्रिंसीपल सुनीता ठाकुर ने मस्ती के साथ सीखने की विधि को बढ़ावा देने के लिए सभी माता-पिताओं और शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की।
 
एसएमडी स्कूल में मनाया गया ग्रीन डे
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला के छात्रों ने ‘ग्रीन कलर डे’ मनाया। शिक्षक और छात्र हरे रंग की पोशाकों में स्कूल आये थे और सभी अपने अपने लंच बॉक्स में हरी सब्जियां या हरे रंग की खाने की चीजें लाये थे। बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से हरे रंग से परिचित कराया गया। हरी रंग की वस्तुओं को ‘देखो और बताओ’ नामक एक गतिविधि भी आयोजित की गयी। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने हरे रंग की विशेषताओं पर प्रकाश डाला और राष्ट्रीय ध्वज, ट्रेफिक लाइट आदि में इसका महत्व बताया। निदेशक नरेश गुप्ता ने संदेश सुनाया कि हमें अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए ‘गो ग्रीन’ का सिद्धांत अपनाना चाहिए।
 
अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस : रामबिलास शर्मा ने गुरुग्राम में की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट ग्राऊंड में आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
 
राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को देगी विस्तार : बनवारी लाल
चंडीगढ़ हरियााणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ0 बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को विस्तार देगी और निरंतर अभ्यास व योग करने से हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने में लाभ होगा।डॉ0 बनवारी लाल आज कैथल में चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान है।
 
चड़ीगढ़ में स्मृति ईरानी ने किया योग
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत सहित विश्वभर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। चंडीगढ़ में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऐसा आय़ोजन किया। मंत्रियों, सांसदों और नेताओं सहित कई लोगों ने इसमे बढ़- चढक़र हिस्सा लिया। चंडीगढ़ के सरकारी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मंच से नीचे आकर जमीन पर लगे मैट पर योग करती दिखी। हालांकि चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मंच पर मौजूद थीं और लगातार अपने मोबाइल फोन में व्यस्त दिखीं। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में आयोजित योग कार्यक्रम में लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। योग दिवस को लेकर चंडीगढ़ से स्थानीय लोगों में योग को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिला। योग कार्यक्रम में सबसे पहले सेक्टर 17 में लगी बड़ी स्क्रीन में लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच दिखाई गई और उसके बाद लोगों ने योगाभ्यास शुरु किया। चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टर्स के पार्कों में भी ऐसे आयोजन करवाए गए।
 
योग को बढ़ावा देने के लिए आयोग बनेगा
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को अपना जीवन तनाव रहित रखने के लिए कम से कम एक दिन खुद को समर्पित करने का सुझाव देते हुए कहा कि संडे यानि रविवार को फंडे बनाया जा सकता है, जिससे सप्ताह भर आप खुद को तरोताजा महसूस कर सकेंगे।
 
जमीन से आसमान तक योग ही योग
देहरादून योग दुनिया में सबसे ज्यादा शक्तिशाली एकजुट करने वाले बलों’ में से एक बन गया है। दुनिया भर के लोगों के लिए यह गर्व का पल है कि लोग योग के साथ सूर्य के प्रकाश और गर्मी का स्वागत कर रहे हैं। अब देहरादून से डबलिन तक, शांघाई से शिकागो और जकार्ता से जोहानिसबर्ग तक हर जगह योग का प्रसार हो गया है।
 
2.5 लाख लोग बाबा रामदेव के साथ योग कर बनाएंगे वल्र्ड रिकॉड
कोटा 21 जून गुरुवार को राजस्थान के कोटा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्वामी रामदेव वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। कोटा में बाबा रामदेव करीब ढाई लाख लोगों के साथ योग करने वाले है। इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम कोटा में आई हुई है।
 
गुरुग्राम जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी
गुरुग्राम में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम ताऊ देवी लाल स्टेडियम सैक्टर-38 में प्रात 5.30 बजे से आरंभ होगा। इस कार्यक्र म में हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्य अतिथि होंगे।
 
आज धूमधाम से मनेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
चंडीगढ़ योगा भारतीय संस्कृति का बहुमूल्य अंग है, आज ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में योगा का अ यास किया जाता है। इसी कड़ी में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है। पहला योग दिवस 4 वर्ष पूर्व 21 जून 2014 को मनाया गया था। प्रधानमंत्री ने दो वर्ष पूर्व चंडीगढ़ में हजारों लोगों के साथ योग अ यास किया था।
 
बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार धरातल पर करे काम
गुरुग्राम शहर में दिन-प्रतिदिन भयंकर रुप से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, परन्तु सरकार द्वारा प्रदूषण को रोकने और क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने के लिए पर्याप्त कार्य नही किया जा रहा है। हाल ही में किये गये एक सर्वेक्षण के दौरान पाया गया कि गुरुग्राम शहर भारत के अत्याधिक प्रदूषित 15 शहरों में शामिल हो गया है।
 
कैंसर की तरफ धकेल रही हुक्के की गुडग़़ुड़ाहट
करनाल हरियाणा समेत समूचे देश में तंबाकू के सेवन से होने वाला कैंसर तेजी से फैल रहा है। हरियाणा जैसे प्रांत में जहां हुक्के का सेवन आज भी लोगों की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है वहीं हुक्के की गुडग़ुड़ाहट भी कैंसर को न्यौता देने वाले कारकों में सबसे अहम है।
 
देश में तंबाकू पीने वालों की तादाद घटी
चंडीगढ़ भारत में तंबाकू पीने वालों की संख्या साल 2000 के मुकाबले काफी कम हुई है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से आई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि सन 2005 की रिपोर्ट के अनुसार सन 2000 के मुकाबले यह संख्या 19.4 प्रतिशत से कम होकर 11.5 प्रतिशत दर्ज की गई है जबकि 2020 तक इसके और कम होकर 9.8 प्रतिशत और 2025 में 8.5 प्रतिशत पर आ जाने की उम्मीद है।
 
क्रिएटिव जोन सैलून एवं एकेडमी में निशुल्क ब्लीच शिविर
जीरकपुर > क्रिएटिव जोन सैलून एंड एकेडमी, जीरकपुर में इगजिया हब्र्स के सहयोग से एक निशुल्क ब्लीच शिविर आयोजित किया गया। लाभार्थियों को मुफ्त परामर्श और रिफ्रेशमेंट भी उपलब्ध कराया गया। उनकी सहूलियत के लिए त्वचा की रक्षा करने और नियमित आधार पर देखभाल करने के तरीके सुझाने के लिए एक जागरूकता सत्र भी रखा गया था।
 
गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर और बेहतरीन बनाने के लिए 24 से विशेष अभियान : निगमायुक्त
गुरूग्राम नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि निगम क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाने के लिए नगर निगम द्वारा विशेष योजना के तहत वार्ड वाईज विशेष अभियान चलाकर कार्य किए जाएंगे।
 
एसएमडी स्कूल में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला में विश्व पर्यावरण दिवस का समारोह उत्साह के साथ मनाया गया। स्वच्छ वातावरण के बारे में उपयोगी संदेश देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। छोटे बच्चों को वृक्षारोपण का महतव बताया गया। प्रिंसिपल दीपिका लूथरा ने कहा, ‘विश्व पर्यावरण दिवस का संदेश सरल है। हमें ह्रश्वलास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। ह्रश्वलास्टिक का पुनत्न उपयोग नहीं हो पाता है। साथ मिलकर हम एक बेहतर, स्वच्छ और प्रदूषण रहित दुनिया का निर्माण कर सकते हैं।’ निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है। पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है।
 
कैंसर के मरीजों को आसानी से मिलेंगी जरूरी दवाइया
चंडीगढ़ केंद्र सरकार ने बीमार कैंसर मरीज़ों के लिए कुछ नार्कोटिक दवाएँ और ओपीओड्ज़ की आसान उपलब्धता प्रदान करने के लिए सहमति प्रकट की है। यह भरोसा केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा को लिखे एक पत्र के द्वारा दिया है, जिन्होंने कैंसर की बीमारी के कारण अपनी पत्नी को खो दिया था।