स्वास्थ्य

मां ने अपनी तीन साल की प्रत्याशा को दान किया गुर्दा
द मेडिसिटी को किडनी प्रत्यारोपण में एक बड़ी सफलता मिली है। यह सार्क क्षेत्र के सबसे छोटे बच्चे में एबीओ असंगत किडनी प्रत्यारोपण है। मेदांता - द मेडिसिटी के किडनी इंस्टीट्यूट के एसोसिएट निदेशक डॉ. श्याम बंसल, पेडिएट्रिक नेफ्रोलॉजी एवं पेडिएट्रिक रीनल ट्रांसह्रश्वलांट के कंसल्टेंट डॉ. सिद्धार्थ सेठी, रीनल ट्रांसह्रश्वलांट के एसोसिएट निदेशक डॉ. प्रसून घोष के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने 10 किलो वजन वाली तीन साल की बच्ची पर एक आश्चर्यजनक सर्जरी की।
 
योग से निरोग की तरफ जाना है तो योग बहुत जरूरी : नड्डा
रोग से निरोग की तरफ हमको जाना है जिसके लिए योग बहुत यादा जरूरी है। ये बातें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बुधवार सुबह सेक्टर-17 ह्रश्वलाजा में कही। यहां इंटरनेशनल योग डे सेलिब्रेशन में वे पहुंचे हुए थे। उनके साथ चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर और मेंबर ऑफ पार्लियामेंट किरण खेर भी मौजूद थी। नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार योग को प्रमोट करने के लिए कई स्कीमें चला रही हैं और जब से 21 जून को इंटरनेशनल योग डे के तौर पर मंजूरी मिली है तब से ही अब इंडिया ही नहीं बल्कि बाहर विदेशों में भी योग को लेकर काफी काम हो रहा है। नड्डा ने यहां लोगों को कहा कि वे निरोग रहना चाहते हैं तो योग से जुड़े और तन के साथ साथ मन और दिमाग को भी स्वस्थ बनाएं।
 
हार्ट ह्रश्वलाजा में लोगों ने लगाए योग आसन
तीसरा इंटरनेशनल योग डे आज सेलिब्रेट किया गया। पिछली बार पीएम मोदी चंडीगढ़ में थे, लेकिन इस बार वे लखनऊ में थे। लेकिन चंडीगढ़ में भी इस डे को अछे तरीके से सेलिब्रेट किया गया। सेक्टर-17 ह्रश्वलाजा, जिसे चंडीगढ़ का हार्ट भी कहा जाता है वहां पर मेन इवेंट करवाया गया।
 
योग की बदौलत फिर से विश्व गुरू बनने की राह पर भारत : कविता
शहरी स्थानीय निकाय, महिला बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि योग जीवन का वह मार्ग है जो मनुष्य कासर्वांगीण विकास करने में सहायक है। तेजी से बदलते युग की जीवन शैली में योग का महत्व और भी बढ़ गया है ।
 
योग ने पूरे विश्व को भारत के साथ जोड़ा है : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि आत्मा को मन और शरीर से एक साथ जोडऩे की योग की शक्ति ने पूरे विश्व को भारत के साथ जोड़ा है। श्री मोदी ने लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा दुनिया के कई देश जो भारत की परंपरा और संस्कृति से वाकिफ नहीं थे वे भी आज योग के जरिये भारत से जुड़ रहें हैं।
 
जिला कारागार सोनीपत में मनाया गया योग दिवस
जिला कारागार सोनीपत पर अन्तराष्ट्ीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जेल के सभी कर्मचारियों, अधिकारियों तथा बन्दियों के द्वारा सामान्य योग अ यासक्रम प्रोटोकाल के तहत मनाया गया। माननीय महानिदेशक कारागार हरियाणा डॉकेपी० सिंह के निर्देशों पर अन्तराष्ट्ीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग का भव्य प्रदर्शन किया गया।
 
नेहरू युवा केन्द्र में योग का आयोजन
सोनीपतत्न नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आपदा प्रबंधन भवन के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जिले के विभिन्न खण्डों से आए हुए 356 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर योगाचार्य यशपाल आर्य ने बच्चों को योग करवा कर योग का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि यदि आप प्रतिदिन योग करेंगे तो आप निरोग रहेंगे। आपका तन और मन स्वस्थ रहेगा और आप अपना कार्य पूरी लगन के साथ करेंगे। इसके अलावा जिला युवा समन्वयक मधु चौधरी ने बताया कि स्वस्थ मन में ही ईश्वर का निवास होता है और जिस देश के व्यक्ति स्वस्थ होते है वहीं देश प्रगति करता है। इस अवसर पर बैंक से आए हुए अधिकारी ने डिजिटल लेन-देन के फायदे बताए और कैशलेश लेन-देन पर बल दिया।
 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ किया हार्ट/कैंसर प्रोटेक्ट को प्रस्तुत
करनाल आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने आईसीआईसीआई प्रू हार्ट/ कैंसर प्रोटेक्ट लॉन्च किया है। इस उत्पाद की अनूठी विशेषता यह है कि यह एक हृदय रोग या कैंसर रोग की पहचान होने पर ग्राहक को बीमा कवर राशि का एक हिस्सा प्रदान करता है।
 
योग दिवस में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री लखनऊ पहुंचे
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लेने लखनऊ पहुंचे। वह प्रवास के दौरान कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने लखनऊ में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् की केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। फिर 400 किलोवाट क्षमता वाली लखनऊ-कानपुर डीसी पारेषण लाइन राष्ट्र को समर्पित किया।
 
देश में पहला अभिनव सेलथेरापी उपचार
एशिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर समूह अपोलो हॉस्पीटल ने आरएमएस रीग्रो के साथ साझेदारी की है। यह सेल थेरापी टेक्नोलॉजी में पहली मेक इन इंडिया कंपनी है जो कार्टिलेज और हड्डी की समस्याओं के लिए दो नए रीजेनरेटिव मेडिसन सेल थरापी उत्पादों चोनडॉन और ऑस्सरॉन की पेशकश करती है। दोनों उत्पाद ऑथोपेडिक बाजार की अपूर्ण चिकित्सीय आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगे।
 
इंदौर में शैक्षणिक संस्थानों के आसपास से हटेंगी तम्बाकू दुकानें
इंदौर त्न मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में समस्त शैक्षणिक संस्थानों के आसपास पांच सौ मीटर की परिधि में लगीं तम्बाकू उत्पादों की दुकानें बंद की जाएंगी।अतिरिक्त जिला कलेक्टर इंदौर अजय देव शर्मा ने बताया कि नया सत्र प्रारंभ हो रहा है, जिसके मद्देनजर समस्त विद्यालयों, कोचिंग संस्थानों के आसपास से तम्बाकू उत्पादों की दुकानें हटाई जाएगी।श्री शर्मा ने बताया कि पूर्व में भी जिला प्रशासन इस संबध में कार्रवाई करता रहा है।कई अभिभावकों और शिक्षण संस्थान संचालकों द्वारा ऐसी दुकानों के विरुद्ध शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, जिस पर कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने बताया कि शक्ष्ै ाणिक सस्ं थानो ं के आसपास तम्बाकू उत्पादों का विक्रय प्रतिबंधित है।
 
दिल्ली में प्री-मानसून की दस्तक
नई दिल्ली त्नराष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज मानसून पूर्व बारिश हुई , जिससे यहां मौसम में ठंडक आई और गर्मी की तपिश झेल रहे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक 16.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। बारिश से न्यूनतम तापमान गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने ताजा बारिश को मानसून पूर्व की बरसात बताया है। उन्होंने अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में बादल छाये रहने और बहुत से इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया है।
 
योगा- ए हैल्दी वे ऑफ लाइफ कार्यक्रम का आयोजन हुआ
श्री गीता जयन्ती समारोह समिति (रजि0) की ओर एवम भारत सरकार के पैट्रोलियम मंत्रालय (इंडियन ऑयल)के सहयोग से आज दिनाँक 18 जून 2017 को श्री एस बी गोगटे जी के मार्गदर्शन में योगा - ए हैल्दी वे ऑफ लाइफ कार्यक्रम का आयोजन किया किया गया !
 
मेनका गांधी ने की आंगनवाडिय़ों में योग उत्सव की शुरुआत
नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज देशभर की आंगनवाडियों में अंतरराष्ट्रीय योग उत्सव 2017 की शुरुआत करते हुए छोटे बच्चों के साथ योग किया।श्रीमती गांधी ने बाहरी दिल्ली के पीरागढ़ी गांव की आंगनवाड़ी में बच्चों के साथ योग करते हुए योग उत्सव की शुरुआत की।इस अवसर पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग उत्सव 2017 के लिए शुभंकर योगीराज भी जारी किया।इस योग सत्र में लगभग 150 बच्चों ने भाग लिये। अंतरराष्ट्रीय योग उत्सव 2017 देशभर की सभी 13.52 लाख आंगनवाडिय़ों में मनाया जाएगा।इसमें लगभग 10 करोड बच्चों की भागीदारी होगी।आंगनवाडियों में नियमित योग सत्र का आयोजन किया जाएगा जिससे बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके।
 
पीजीआई में दूर होगी डॉक्टरों की कमी
पीजीआई में बनी डॉक्टरों की कमी के चलते हेल्थ यूनिवर्सिटी ने 200 से ज्यादा पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें से 6 पद नॉन टीचिंग के हैं। शेष में असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेजिडेंट व डेमोंस्ट्रेटर शामिल हैं। इन पदों पर 18 जून से 9 जुलाई तक से आवेदन कर सकते हैं। हेल्थ विवि ने पीजीआई में डॉक्टरों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
 
बारिश से तापमान गिरा
पानीपतत्न प्रदेश में दूसरे दिन भी बारिश हुई। दिन का पारा 7.5 डिग्री तक गिर गया। रात का पारा 2 से 7 डिग्री बढ़ गया। कुछ क्षेत्रों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई। भिवानी के लोहारू में सबसे ज्यादा 50 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, महेंद्रगढ़ में 20, पानीपत में 14, रोहतक में 10, हिसार में 2.8 एमएम पानी बरसा। सोनीपत, जींद, झज्जर, रेवाड़ी और कैथल के कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। हिसार में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री से गिरकर 30.2 पर आ गया तो न्यूनतम तापमान 20 से बढक़र 27 डिग्री पर पहुंच गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले 2 दिन डब्ल्यूडी के कारण बरसात हुई है। अब जो बरसात होगी, वह प्री-मानसून की होगी। 25 जून तक मौसम ऐसे ही रह सकता है। मानसून भी तय समय 29 जून से पहले आने के आसार हैं।
 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : फाइनल रिहर्सल पुलिस लाइन मैदान में
सोनीपतत्न अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को जिला पुलिस लाईन मैदान में फाईनल रिहर्सल आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार भी 21 जून को जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस को लेकर सभी वर्गों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें सभी स्कूलों के डीपीई, पीटीआई और अन्य को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद हैबीटेट क्लब में भी तीन-तीन दिन के दो सत्र आयोजित कर योगा का प्रशिक्षण दिया गया। उपायुक्त ने आम जनता से आह्वान करते हुए योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान भी किया है।
 
धूलभरी आंधी के बाद हल्की बारिश
लुधियानात्नशहर और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह धूलभरी आंधी चलने के बाद आसमान पर बादल छाए रहे।फिर दोपहर के वक्त कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से मौसम बदला। हालांकि फिर से तीखी धूप निकलने की वजह से गर्मी से खास राहत नहीं मिली। पीएयू के मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को कुछ इलाकों में एक मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई। जबकि अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार शहर और आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार हंै।
 
पर्यावरण की समस्याएं औद्योगिक क्रांति का परिणाम
वर्तमान में दुनिया में पर्यावरण की समस्याएं औद्योगिक क्रांति का परिणाम हैं, जो गत साल पहले हुई थी। ये विचार केंद्रीय स्टील मंत्री, चौधरी बीरेंद्र सिंह के हैं। वो कनेक्टिं- पीपुल टू नेचर: चैलेंजेस एण्ड ऑह्रश्वशंस (लोगो को प्रकृति से जोडऩा: चुनौतियां व विकल्प) पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने बताया कि भारत में मौसम परिवर्तन के विपरीत प्रभाव औद्यो-िक क्रांति के बाद सामने आए, जो हमारे देश में साल पहले हुई थी। पिछले गत सालों में पूरी दुनिया में उत्पादन के कार्य एशिया की ओर खिसक रहे हैं, जिससे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।
 
राजधानी में सुहावना मौसम जारी, बारिश होने की उम्मीद
नई दिल्ली त्न राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया और न्यूनतम तापमान 24. 5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आज दिन में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और तेज गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान है। आज सुबह साढे आठ बजे तक 4. 4 मिमी बारिश दर्ज की गई । मौसम विभाग ने कल भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना व्यक्त की है और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सैल्सियस तथा अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने का अनुमान है। कल का अधिकतम तापमान 35. 2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.