स्वास्थ्य

योग दिवस के लिए योगी ने मंत्रियों संग किया रिहर्सल
लखनऊ त्न प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रस्तावित योग कार्यक्रम के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने यहां जमकर पसीना बहाया। राजभवन में सुबह करीब छह बजे से शुरु हुए योग में राज्यपाल रामनाईक ने भी हिस्सा लिया।
 
स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा 8 को
पंचकूलात्न हरियाणा के सामाजिक एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण बेदी कल 8 जून को दोपहर बाद 4.30 बजे सैक्टर 28 ए चण्डीगढ पंचायत भवन हरियाणा से स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि यह संदेश यात्रा 4.30 बजे पंचकूला के मुख्य मार्गों से होते हुए लोगों को स्वच्छता समरस्ता का संदेश देते हुए स्वच्छता के प्रति जागरुक करेगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद सायं 5 बजे पंचकूला की मुख्य मार्किटों में श्रम दान जागरुक्ता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 5.30 से 6.30 बजे तक प्रोजैक्टर के माध्यम से डाकूमेंटरी शो दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद 7 से 8 बजे तक स्वच्छता पर एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया जाएगा।
 
प्राकृतिक चिकित्सा के महिला विंग का शुभारंभ
चंडीगढ़ त्न गांधी स्मारक निधि की ओर से आज गांधी स्मारक भवन में प्राकृतिक चिकित्सा महिला विभाग का उद्घाटन किया गया। भवन में पहले से ही प्राकृतिक उपचार चल रहा है। डा. एम.पी. डोगरा, मुख्य चिकित्सक और डा. पूजा महिला चिकित्सक लोगों को प्राकृतिक उपचार दे रहे हैं।
 
यामाहा ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
इंडिया यामाहा मोटर ने देश भर में अपने सभी कार्यालयों, ह्रश्वलान्ट्स और डीलरशिह्रश्वस में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। समूह ने उपभोक्ताओं, कर्मचारियों और डीलरों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरुक बनाने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया।
 
15 जून तक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम
चंडीगढ़ त्न हरियाणा सरकार ने 21 जून, 2017 को तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला एवं उप-मंडल स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को योग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 1 जून से 15 जून तक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन : हरियाणायूनीसेफ के मध्य समझौता ज्ञापन
चंडीगढ़ त्न प्रदेश में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को निमोनिया से सुरक्षित रखने के लिए 6 जून को हरियाणा निवास पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा तथा यूनीसेफ के मध्य एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज प्रमुख तौर पर उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबन्ध निदेशक अमनीत पी कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में यूनीसेफ के भारत में प्रतिनिधी श्री लॉइस जॉर्ज आर्सेनॉल्ट तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमित झा विशेष तौर पर उपस्थित होंगे। इस समझौते से प्रदेश के करीब 5.5 लाख बच्चों को न्यूमोनिया से सुरक्षित रखने में सहायता मिलेगी।
 
स्वच्छता पर सत्ता-संगठन हुआ एकजुट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भाजर्पा और हरियाणा सरकार ने संयुक्त प्रयास करते हुए विश्व पर्यावरण दिवस को स्वच्छता दिवस के तौर पर मनाने का कामयाब प्रयास किया। मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला का जोर स्वच्छता पर नागरिकों को प्रोत्साहित करने पर रहा।
 
स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से कहा कि स्वच्छता अभियान को अपनी आदत में शामिल करें और सफाई को जीवन का अभिन्न अंग बनाये। प्रकृति से जुड़े और जीवन में अधिक से अधिक पौधें लगाएं तथा पौधों का पालन पोषण भी करें। वे करनाल विधानसभा क्षेत्र के गांव काछवा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित स्वच्छता दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। आज पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मना रही है, लेकिन हरियाणा सरकार ने इस दिवस को स्वच्छता दिवस से जोडऩे का निर्णय लिया है ताकि युवा पीढ़ी को पर्यावरण के साथ-साथ स्वच्छता का भी संदेश दिया जा सके।
 
नेत्र नहीं तो कुछ नहीं : अभय जैन
स्वयंसेवी संस्था महावीर इन्टरनेशनल के अध्यक्ष श्री अभय जैन ने नेत्र जाँच शिविर के अवसर पर बताया कि नेत्र नहीं तो कुछ नहीं इस बात का महत्त्व जानते हुए संस्था जरुरतमंद लोगो के लिए अलग- अलग स्थानों पर नेत्र कै प लगाकर जाँच के उपरान्त जिन मरीजों को मोतियाबिंद से ग्रसित पाया जाता है उनका नि:शुल्क ऑपरेशन भी कराती है।
 
गर्मी के साथ बढ रहा है ओजोन का खतरा
जलवायु परिवर्तन के साथ अपरिहार्य बन चुकी तेज गर्मी और बढ़ते तापमान से घातक ओजोन प्रदूषण के खतरे बढ़ रहे है जिससे दमा और श्वसन संबंधी बीमारियां उग्र रूप ले सकती हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्थासेंटर फार साइंस एंड एनवारयरमेंट(सीएसई) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जारी रिपोर्ट में कहा है कि वाहनों और उद्योगों से उत्सर्जित होने वाली विषैली गैसें गर्म तापमान में सूर्य की किरणों के साथ मिलकर जोकॉकटेलबना रही है उससे ओजोन गैस के बनने में मदद मिल रही है।
 
बच्चों और गर्भवतियों का टीकाकरण करने के लिए मिशन इन्द्रधनुष
चंडीगढ़। हरियाणा में कुछ घातक परंतु निवार्य बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने के लिए मिशन इन्द्रधनुष शुरू किया गया, जिसके अब उत्साहवर्धक परिणाम मिलने आर भ हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री अमित झा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इन बीमारियों में क्षय रोग, डिह्रश्वथीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, निमोनिया और मेनिनजाइटिस शामिल हैं।
 
समर कैंप में बच्चों ने जाना खेल और योग का महत्व
समालखा त्न शहर की नई अनाज मंडी में लाविन इंडो स्पोर्टस सोसायटी के द्वारा एक से छह जून तक समर कैंप लगाया गया है। कैंप के दूसरे दिन बच्चों को खेल के साथ साथ योग का महत्व बतलाया गया। बच्चों ने अनेक खेल प्रक्रिया करने के साथ योग किया। कैम्प की ओपनिंग राजेश शर्मा पट्टीकल्याणा व अनिल द्वारा की गई।
 
योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने त्न: जोशी
उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा है कि योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने इसके लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे जिले में मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उपायुक्त ने गुरूवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने बताया कि आज से ही शारीरिक शिक्षा अध्यापकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है। 3 जून तक योग के लिए अध्यापकों को विशेष प्रशिक्षण दिया पताजंलि के योग शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा।
 
तंबाकू पर रोक भागीदारी और सख्ती से ही संभव : नड्डा
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि मानव स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण पर भी दुष्प्रभाव डालने वाले तंबाकू के बढ़ते उपयोग पर रोक जनभागीदारी और सख्त नियमों के अनुपालन से ही संभव है। श्री नड्डा आज यहां विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरुक करने के वास्ते आयोजित वॉकथॉन के अवसर पर बोल रहे थे।श्री नड्डा और स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सुबह मंत्रालय के कार्यालय से इस वॉकथॉन को झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
हरियाणा और पंजाब में बारिश के आसार
हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली,पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू और कश्मीर में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। पूर्व उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
 
चक्रवाती तूफान मोरा का असर बिहार के कई हिस्सों में
पटना। बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान ..मोरा.. के प्रभाव से बिहार के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आयी है ।मौसम कार्यालय के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान मोरा के कारण चल रही हवा के साथ ही बिहार के कई हिस्सों में बारिश हो रही है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है ।मोरा के कल से उत्तर पूर्व की ओर बढ़ जाने के कारण बिहार , झारखंड और उड़ीसा में तापमान अचानक गिर गया है ।मोरा के प्रभाव के कारण राज्य के कई हिस्सों में सुबह तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है ।राजधानी पटना में भी इसका असर देखा जा रहा है जिसके कारण हल्की बारिश और ठंडी हवायें चल रही है।
 
कैंप में स्वच्छता व अन्य मुद्दों को लेकर किया जागरूक
गांव नामुंडा में प्रिया संस्था की ओर से स्वच्छता व अन्य मुद्दों पर एक दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें महिला व पुरुषों को स्वच्छता महावीर से संबंधित तथ्यों व रूढ़ीवादी धारणाओं के बारे में जागरूक किया गया। संस्था की स्टेट कोर्डिनेटर सोनियां ने कहा कि महावीर एक ऐसा शब्द है, जिसे हमारे समाज में शर्म का समझा जाता है।
 
मनाना में चला सफाई अभियान
समालखा। खंड के गांव मनाना में स्वच्छता अभियान की शुरूआत हुई। पहले दिन जेसीबी के जरिए गांव के आधा दर्जन के करीब छोटे व बड़े नालों की सफाई करके गंदगी को गांव से बाहर गिराया गया। अभियान के दौरान महिला सरपंच पति संदीप कुमार ने गांव वासियों से भी स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में सहयोग मांगा। संदीप कुमार ने बताया कि गांव में स्वच्छता अभियान को लेकर शुरूआत की गई है। जो कई दिनों तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सबसे पहले जेसीबी के जरिए गांव के छोटे व बड़े नालों को साफ किया जाएगा। इसके बाद सफाई कर्मियों को लगाकर छोटी छोटी नालियों व गलियों से गंदगी व कूड़े को साफ करके गांव से बाहर किया जाएगा। साथ ही फिरनी पर भी ग्रामीणों के साथ विशेष अभियान चलाकर गंदगी मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में ग्रामीणों को भी पंचायत को सहयोग करना चाहिए। उसने लोगों से अपने घर की तरह आस पास की जगहों को भी साफ सुथरा रखने व कूड़े आदि को इधर उधर डालन े की बजाय निर्धारित जगह पर डालने का आह्वान किया।
 
नेत्र जांच शिविर 31 मई को
सोनीपत। सडक़ सुरक्षा के अंतर्गत 31 मई को जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं सडक़ सुरक्षा संगठन द्वारा नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। बाबा-तराना रोड स्थित डा. एसके शर्मा अस्पताल में आयोजित होने वाले इस नेत्र जांच शिविर का उद्घाटन सीएमओ डा. जेएस पुनिया करेंगे। प्रात: 9:00 बजे से शुरू होने वाले इस नेत्र जांच शिविर में वाहन चालकों की आखों की जांच की जाएगी।
 
लंबी छुट्टी गए चिकित्सक ड्यूटी ज्वाईन या रिजाइन करें
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बिना अनुमति के लम्बे समय से छुट्टी पर चल रहे चिकित्सक शीघ्र ड्यूटी ज्वाईन या िर ज ा इ न करें ताकि अस्पतालों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित न हो। श्री विज ने कहा कि जो डॉक्टर बिना इजाजत के लंबे समय से छुट्टी पर चल रहे हैं, उन्हें इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/