Breaking News
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव  |  टोरंटो स्थित रॉय थॉमसन हॉल में आयोजित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 के दौरान अपनी फिल्म द स्काई इज पिंक के प्रीमियर में फरहान अख्तर, सोनाली बोस एवं प्रियंका चोपड़ा जोनस शिरकत करते हुए।  |  बागी 3 में वापस आई श्रद्धा कपूर  |  गुरुग्राम विवि का मलेशिया की एआईएमएसटी के साथ एमओयू  |  ब्राह्मण समाज के बाद पंजाबी समाज ने विधायक अग्रवाल को दिया आशीर्वाद  |  सीग्राम के रॉयल स्टैग ने बुमराह को बनाया ब्रांड एंबेसेडर  |  सलवान पब्लिक स्कूल ने उत्साह के साथ मनाया हिंदी दिवस  |  समाजसेवी नवीन गोयल हर एक रेहड़ी वाले को देंगे डस्टबिन मिलेनियम सिटी की सडक़ों पर नजर नहीं आएंगे फलों के छिलके और गंदगी  |  

स्वास्थ्य

आईवीएफ एक उपयुक्त चिकित्सकीय विकल्प: डॉ. बैंकर
हिसार ‘रिपोट्र्स के अनुसार, भारत में हर वर्ष औसतन 10,000* बच्चे जन्म के समय से ही थैलेसेमिया के शिकार होते हैं। यह आनुवांशिक बीमारी 25 प्रतिशत संतानों में चली जाती है, जब मां-बाप दोनों में म्युटेटेड जीन मौजूद हो। भ्रूण में इस असामान्यता का विकास गर्भधारण की अवस्था में ही हो जाता है, इसलिए, मां-बाप को पता नहीं होता है कि बच्चे को खतरा है या नहीं, क्योंकि इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं लगती है।
 
सैफेक्सप्रेस कर्मचारियों की करवाती नियमित स्वास्थ्य जांच : एसके जैन
गुरुग्रामत्न राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर 48 पर स्थित सैफेक्सप्रेस लाजिस्टिक कम्पनी के वेयरहाउस में कार्यरत कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कम्पनी ने एक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। यह शिविर संपूर्ण भारत में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही विश्व प्रसिद्ध समाज सेवी संस्था महावीर इंटरनेशनल के दिल्ली केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया।
 
नाइजीरिया दूतावास परिसर में फेस योगा फॉर डिह्रश्वलोमैट्स का आयोजन
नई दिल्ली नाइजीरिया के उच्चायुक्त महामहिम मेजर जनरल क्रिस संडे एज़े के साथ लायन गौरव गुप्ता, राज- स्थानी अकादमी के अध्यक्ष और मानसवानी फाउंडेशन के उपाध्यक्ष ने एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया। ’फेस योगा फॉर डिह्रश्वलोमैट्स’ जो कि अंतर्राष्ट्रीय योग एक्सपर्ट मानसी गुलाटी द्वारा लिया गया था। लायन गौरव गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में नाइजीरिया के राजदूत को दूतावास परिसर में इस अनूठे सत्र की मेजबानी करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया।
 
वायु प्रदूषण है राजधानी दिल्ली में अस्थमा की मुख्य वजह
नई दिल्ली अस्थमा पर जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रें स में डॉ. अनंत मोहन, विभागाध्यक्ष-चेस्ट (पल्मनरी मेडिसिन), एमस और डॉ. गौरव सेठी, बाल रोग विशेषज्ञ, गुड हैंड्स क्लिनिक, दिल्ली में इस रोग से जीतने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए। अस्थमा गंभीर बीमारी है जों बड़ी आबादी को प्रभावित करती है। हर साल इसकी संख्या बढ़ रही है।
 
वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक मास्टर स्टोर्म वॉटर डे्रनेज सिस्टम को लेकर समीक्षा
गुरुग्राम मास्टर स्टोर्म वॉटर डेऊनेज सिस्टम को लेकर आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक आयोजित की गई जिसमें उमाशंकर ने अधिकारियों से कहा कि पिछली बार बारिश के मौसम में शहर के विभिन्न भागों में हुए जलभराव को देखते हुए इस बार ऐसी व्यवस्था करें कि उन स्थानों पर जलभराव ना हो तथा सडक़ों पर पानी भरने के कारण यातायात आवागमन प्रभावित ना हो।
 
ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर अधिकारियों की एक बैठक
गुरुग्राम नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल (एनजीटी) द्वारा जिला गुरुग्राम में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर दी गई गाईड लाईन्स को अमलीजामा पहनाने के लिए आज उपायुक्त अमित खत्री ने अपने कार्यालय में शहरी स्थानीय निकाय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने इन अधिकारियों को बल्क वेस्ट जनरेटर्स अर्थात् ज्यादा कचरा उत्पन्न करने वाले प्रतिष्ठानों तथा ईकाइयों की पहचान करके वहां पर ठोस कचरा प्रबंधन के ह्रश्वलांट लगवाने के निर्देश दिए ताकि बंधवाड़ी के मुख्य ह्रश्वलांट पर कचरे का दबाव कम हो।
 
कूड़े के ढेर में मुंह मारने को मजबूर गाय
समालखात्न नगरपालिका द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर बड़े बड़े दावे किए जाते हैं लेकिन शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। गंदगी का आलम है वहीं बेसहारा गाय कूड़े और पॉलीथिन में मुंह मारती रहती हैं। इसके बारे में प्रशासन जानकारी होने के बावजूद भी वह आंखमंूद कर सोया हुआ है तो साथ ही गौशालाएं होने के बावजूद भी गौवंश के लिए वहां भी कोई जगह नहीं है। इसको लेकर स्थानीय लोगों में भी रोष पनप रहा है। गायों के चलते रोड जाम, सडक़ हादसे हो रहे हैं।
 
डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-49 गुरुग्राम में रक्तदान शिविर
गुरुग्राम ‘रक्तदान महादान’ के ध्येय वाक्य के साथ रक्तदान किया गया जिसमें शिक्षकों, अभिभावकों व अन्य इच्छुक लोगों ने बड़े उत्साह के साथ अपना योगदान दिया7 इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जिला रेड क्रॉस सोसाइटी तथा सिविल हॉस्पिटल के चिकित्सक भी इस अवसर पर वहाँ उपस्थित होकर महत्त्वपूर्ण सहयोग कर रहे थे शिविर का शुभारम्भ जिला रेड क्रास सोसाइटी की चेयरपर्सन कृष्णा देवी तथा सेक्रेटरी महेश गुप्ता द्वारा किया गयाविद्यालय की प्रधानाचार्या चारु मैनी ने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए अपने परिजनों, मित्रों आदि को रक्तदान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रेरित करने को कहा।
 
‘नर्सिंग पेशा अपनाने वाले लोरंस नाइटेगल के सम्मान को याद रखें’
चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बीपी सिंह बदनौर ने गुरुवार को यहां पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के नेशनल नर्सिग इंस्ट्टीट्यूट के दीक्षांत समारोह में कहा कि नर्सिग पेशा अपनाने वालों को फ््लोरेंस नाइटेगल के सम्मान को सदैव याद रखना चाहिए।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पहली बार रक्तदान शिविर
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय में यह रक्तदान शिविर रोटरी क्लब के सहयोग से आयोजित कराया गया। इस रक्तदान शिविर में 111 यूनिट रक्तदान किया गया। ब्लड डोनेशन कैंप का शुभारंभ गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी और गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय रजिस्ट्रार डॉ. शशि भूषण भारती जी ने दीप प्रवज्जलित कर किया। इस दौरान रोटरी क्लब की ओर से डॉ. वर्षा यादव मौके पर मौजूद रहीं।
 
नींबू के उपयोग से होने वाले अचूक फायदे
नींबू के बारे में और नींबू के फायदे के बारे में तो सब ही जानते है कि कितना लाभकारी होता है गर्मियो के दिनों में नींबू का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है नींबू एक ऐसा फल है जिसका हम दैनिक जीवन में नियमित उपयोग करते हैं.
 
आंवला हर मर्ज की दवा, रखे यौवन बरकरार'
आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। कहते हैं, बुजुर्गो की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए लगभग पांच हजार साल से प्रयोग किया जा रहा है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस तथा फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरणशक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है।
 
फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर बैठक
पलवल उपायुक्त डॉ. मनीराम की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में खेतों में गेहूं के फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने बारे बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें संबंधित अधिकारियों फसल अवशेष जलाने के संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने व फसल अवशेष जलाने से रोकने के लिए कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
 
नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का 20 अप्रैल को आयोजन
गुरुग्रामत्नआयुर्वेदिक विशेषज्ञ डाक्टर केवीजीएस मूर्ति शनिवार 20 अप्रैल को जान लेवा बिमारियों का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज की जानकारी उपलब्ध करवायेगें। कार्यक्रम के आयोजक मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन, वार्ड-19 से पार्षद् अश्विनी शर्मा, प्रसिद्ध व्यापारी हेमन्त वशिष्ठ और डॉ. आर्यन मित्तल ने बताया कि डायबिटीज (शुगर), किडनी, लीवर, हृदय रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों का इलाज आयुर्वेदिक चिकित्सा के द्वारा बताकर लोगों को जागरुक करेगें।
 
लंबे समय तक कंधे का दर्द : यह रोटेटर कफ टियर हो सकता है
नई दिल्ली उनके लिए यह एक सामान्य कंधे का दर्द था,ज्यादा चिंतित होने वाली बात नहीं थी, लेकिन जब छह सप्ताह तक यह बना रहा, चिकित्सा की भावना प्रख्यात वैज्ञानिक और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत पर हावी हो गई।
 
वयस्क और बच्चें हो रहे एनीमिया के शिकार
नई दिल्ली एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण के आधार पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है कि एनिमिया न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी आमतौर पर पाया जाता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि उम्र के साथ एनिमिया की संभावना बढ़ती है। सर्वेक्षण के परिणाम जनवरी 2016 से मार्च 2019 के बीच देश भर की एसआरएल लैबोरेटरीज में हीमोग्लोबिन जांचों की रिपोर्ट्स पर आधारित है।
 
रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सहयोग से रक्त दान शिविर
गुरुग्राम जिला के सोहना स्थित गुरूवचन सिंह मैमोरियल महाविद्यालय मे आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सहयोग से रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में 65 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस शिविर का उद्घाटन उपायुक्त अमित खत्री की माता कृष्णा देवी ने किया। इस अवसर पर कृष्णा देवी ने अपने विचार रखते हुए छात्रो को उत्साहवर्धन किया। रक्तदान शिविर में युवाओं की भागीदारी सराहनीय रही जिसे कृष्णा देवी ने खूब सराहा। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है और ऐसे में युवाओं की रक्तदान शिविर में बढ़ चढक़र की गई भागीदारी सराहनीय है। उन्होंने युवाओं का आगे भी रक्तदान करने के लिए आह्वान किया।इस अवसर पर डॉ. यशपाल भाटिया,जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव महेश गुप्ता, प्राचार्य डॉ. एमएस खत्री, अध्यक्ष रविन्द्र, मनहास, कोषाअध्यक्ष विनोद, रेडक्रॉस की लाईफ मेम्बर कल्याणी सचान, रश्मि राय, कोमल भटटनागर व जिला प्रशिक्षण अधिकारी गुरुग्राम अन्जु कश्यप व लिपिक अतुल कुमार पराशर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
 
जनरूफ टेक के साथ अपने घर को तीन अतिरिक्त, मूल्य से जोड
चंडीगढ़ अपना खुद का घर बनाना शायद सबसे बड़ा सपना है जिसे हर आम आदमी देखता है। भारतीय घरों में भी लोग जब अपने पहले फ्लैट की बुकिंग करते हैंतब कितनी खुशियाँ मनायी जाती है, हम सभी जानते हैं। लेकिन सवाल यह है कि हम अपने सपनों के घर को देखते कैसे हैं?
 
उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं : डॉक्टर अमर सिंघल
सोनीपत श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में कार्डियोवास्कुलर साइंसेज के डायरेक्टर डॉ. अमर सिंघल के अनुसार , भारत में लगभग 10.8 प्रतिशत मौतें उच्च रक्तचाप व इसकी जटिलताओं के कारण होती है। उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं, तथा इसके कारण लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
 
थोड़ा भी असहज महसूस करें तो कोताही नहीं बरते
गुरुग्राम भले ही अब शरीरिक रूप से चुस्त-दुरूस्तहो लेकिन यह गलतफहमी नहीं पाले कि कोई घातक बीमारी आपको छू नहीं सकती। देश में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर उतने जागरूक नहीं होते इसलिए जब मर्ज बढ़ जाता है तो बगलें झांकने लगते है। अर्थिक रूप से कंगाली तो आती है शरीर भी खोखला हो जाता है। आज के जमाने में हर व्यक्ति थकान की समस्या से जूज रहा है। यह समस्या केवल कम रक्तचाप के कारण ही नहीं होती बल्कि उनके थाईरॉईड, रक्तचाप या हॉर्मोन्स की समस्याएं जैसे कई कारण हो सकते है।