स्वास्थ्य

मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित, 60 यूनिट ब्लड एकत्रित
समालखा भारतीय जनता पार्टी के बापौली मंडल प्रभारी कृष्ण छौक्कर ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं। डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया इसी दिशा में बढ़ता हुआ सरकार का मजबूत कदम है। छौक्कर गांव किवाना में अपने निवास पर पहुंचे युवाओं से बात करते हुए उन्हें पार्टी की नीतियों से अवगत करा रहे थे।
 
एमसीसीडी की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा लगातार कमजोर हो रहा है हरियाणावासियों का दिल
चंडीगढ़ बदलती जीवनशैली और खान-पान में तेजी से आ रहे बदलाव के कारण हरियाणा वासियों का दिल न केवल कमजोर होता जा रहा है बल्कि हार्ट अटैक यहां असमय मौत का बड़ा कारण बनता जा रहा है।
 
स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य के लिए निगम अधिकारी सम्मानित
करनाल राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग भारत सरकार के उपाध्यक्ष एवं सूफी गायक पद्मश्री अवार्डी हंस राज हंस ने करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छता कार्यशाला में नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी धीरज कुमार को स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा की ओर से स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वच्छता पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
 
स्वच्छता ही सेवा की रथ यात्रा गांव और शहरों से गुजरेगी
पानीपत रिफाइनरी > देश को साफ-सुथरा बनाने व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता ही सेवा की रथ यात्रा गांव व शहरों से गुजरेगी।
 
स्वच्छता ही सेवा अभियान में सभी नागरिक बने भागीदार: निगमायुक्त
गुरुग्राम भारत सरकार द्वारा पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्तुबर तक स्वच्छता की सेवा अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शनिवार, 15 सितम्बर को प्रात: 7 बजे सैक्टर-37 औद्योगिक क्षेत्र से अभियान की शुरूआत की जाएगी। उक्त बात नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने यहां आयोजित बैठक में कही। बैठक में नगर निगम अधिकारियों सहित औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
 
‘रोबोटिक ईएनटी एवं हैड एण्ड नैक सर्जरी है चिकित्सा का भविष्य’
नई दिल्ली आधुनिक तकनीकों के विकास के साथ चिकित्सा एवं हेल्थकेयर क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। आज जटिल बीमारियों के इलाज का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। इसी तरह का एक उदाहरण है सर्जन के द्वारा मुश्किल सर्जरी के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल।
 
फसलों के अवशेष जलाएं नहीं उनकी बिक्री कर कमाई करें : प्रशांत पंवार
सोनीपत उपमंडल अधिकारी (ना.) प्रशांत पंवार ने कहा कि फसलों के अवशेष जलाने की नहीं बल्कि कमाई करने की वस्तु है। धान व गेहूं के अवशेषों को इक_ा करने के लिए आज हमारे पास साधन उपलब्ध हैं और इनकी बिक्री पर मार्केट में अच्छे दाम भी मिल सकते हैं। श्री पंवार गुरुवार को जिला के गांव जुआं, पिनाना, रोहट और ककरोई गांव में फसल अवशेष प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को जागरूक कर रहे थे।
 
समलैंगिकता अब अपराध नही
देश की शीर्ष अदालत ने आपसी सहमति से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध घोषित करने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की संवैधानिक वैधता को चुनौती वाली याचिकाओं पर बहुप्रतीक्षित फैसला सुनाते हुए कहा कि आपसी सहमति से समलैंगिक संबंध बनाना अपराध की श्रेणी में नहीं आता।
 
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अपनाना होगा बागवानी को: डॉ. जे के नांदल
सोनीपत कृषि विज्ञान केंद्र जगदीशपुर के कृषि वैज्ञानिक डा. जेके नांदल ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए बागवानी की ओर तीव्रता से कदम बढ़ाने होंगे। बागवानी (फल, फूल व सब्जियां) के माध्यम से ही किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिल सकता है।
 
शहर को प्रदूषण बचाने को आवागमन के इलेक्ट्रिक साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका : जीएल शर्मा
गुरुग्राम हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा ने कहा कभी-कभी हरित अरावली की गोद में बसा साइवर सिटी का देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शूमार होना यहां के निवासियों के लिए बेहद दूर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर्यावरण संरक्षण को सरकार की नीतियों में लगातार परिवर्तन कर रहे हैं।
 
दुकानदारों ने पॉलीथिन इस्तेमाल न करने लिया शपथ
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया के समक्ष सायं पालिका बाजार में आयोजित कार्यक्रम में पालिका बाजार एसोसिएशन ने एक सुर में पॉलथिन के उपयोग ना करने और इसके खिलाफ एक जुटता से खड़े होने का संकल्प लेते हुए उपायुक्त को शपथ पत्र दिया कि बाजार में किसी भी तरह के पॉलथिन या थर्मोकाल के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी।
 
अयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों का भी होगा रजिस्ट्रेशन
गुरूग्राम में जल्द ही क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत अस्पतालों का प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा, जिसमें रजिस्टे्रशन से पहले अस्पताल की साइट इंस्पेक्शन होगी। इस बारे में जानकारी उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने गुरुवारको अपने कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लिए क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत नियम बनाए गए हैं।
 
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण का संकल्प लें : सुरेन्द्र दून
सोनीपत नगराधीश सुरेन्द्र दून ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आज समय की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। श्री दून गुरूवार को लघु सचिवालय मे पर्यावरण मित्र मण्डली द्वारा आयोजित नि:शुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।
 
राजकीय महिला महाविद्यालय में वृक्षों को राखी बांध किया पौधारोपण
फरीदाबाद राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर 16, फरीदाबाद के प्रागणं में लॉयस क्लब फरीदाबाद डेफोडिल के तत्वाधान में विभिन्न प्रकार के पौधों द्वारा पौधारोपण समारोह मनाया गया।
 
स्कूल में पौधरोपण, फर्श खोद कर पौधे लगा ट्री गार्ड भी लगाए
सराय ख्वाजा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में आज प्राचार्या श्रीमती नीलम कौशिक की अध्यक्षता में जूनियर रेड क्रॉस द्वारा स्कूल में पौधरोपण किया गया।
 
मंथन जन सेवा समिति ने चलाया ‘पर्यावरण को बचाओ एक पौधा सब लगाओ’ अभियान
गुरुग्राम मंथन जन सेवा समिति हरियाणा के तत्वावधान में पौधा रोपणअभियान आज दिनांक24/8/18 को शाम 4:00 बजे एयरफोर्ट स्टेशन ओल्ड दिल्ली रोड के सामने वाली रोड पर ग्रीन बेल्ट में किया गया । इस अभियान में मुख्य अतिथि ओम शांति मियाँवाली कलोनी सैन्टर की मुख्य प्रबंधक बीके सुमन ने अपने हाथों से पौधा रोपन कर लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया तथा संस्था द्वारा चलाये जा रहे पौधा रोपण अभियान को पर्यावरण को स्वच्छ रखने केलिए बहुत अच्छा बताया । आरपी सिंह चौहान प्रदेश अध्यक्ष मंथन जन सेवा समिति हरियाणा ने बताया संस्था च्पर्यावरण बचाओ एक पौधा सब लगाओज् अभियान के तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर पौधा रोपन कर रही तथा पौधो की देख-रेख कर रही हैं । संस्था दिल्ली रोड की ग्रीन बेल्ट की सफाई कराके अतुल कटारिया चौक से लेकर गऊशाला ग्राउंड तक पौधा रोपन किया जा रहा हैं ।संस्था इस रोड को एडोह्रश्वट कर ग्रीन बेल्ट में पौधा रोपण कर हरा-भरा किया जायेगा। आज के इस अभियान में एसपी शर्मा, सुरेश कुमार, राजेश शर्मा, उदयवीर, सुरेश यादव, बीके पवन, बीके किरण, बीके सरोज, बीके निर्मला इत्यादि मौजूद थे।
 
अब गांव भी स्वच्छता में हासिल कर सकेगा रैंकिंंग
घरौंडा शहरों के बाद अब गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। शहरों की तरह ग्राम पंचायतें भी स्वच्छता की रैकिंग हासिल कर देश व प्रदेश में अपनी पहचान बना सकेगी। स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर एडीसी निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के प्रति जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है।
 
स्वच्छता पखवाड़े के तहत इंडियन ऑयल ने बांटे डस्टबीन
घरौंडात्नइंडियन ऑयल ने अपने स्वच्छता पखवाड़े के तहत ग्राम पंचायत शेखपुरा खालसा को डस्टबीन वितरित किए। कार्यक्रम में इंडियन बॉटलिंग ह्रश्वलांट करनाल के जीएम विशाल उडिय़ा ने मुख्यरूप से शिरकत की और ग्राम पंचायत को डस्टबीन वितरित करते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
 
नशे के खिलाफ चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मिलाए हाथ
चंडीगढ़ नशे के खिलाफ पंजाब की जंग में हरियाणा और उत्तर भारत के अन्य राज्य भी शामिल हो गए है। ड्रग के दानव से निपटने के लिए हरियाणा की पहल पर सात राज्यों ने हाथ मिलाए हैं। नशा तस्करों का नेटवर्क तोडऩे के लिए हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राज-स्थान, दिल्ली और चंडीगढ़ साझा वार रूम बनाएंगे।
 
कीटजनित रोगों के खतरों से बचने के लिए बताया तरीक
कीट प्रबंधन पर दो दिनों के राष्ट्रीय सम्मेलन ’इंडियापेस्ट 2018’ में हिस्सा ले रहे कीट प्रबंधन पेशेवरों ने इस बात पर जोर दिया है कि देश में मलेरिया और डेंगू समेत बढ़ती कीटजनित या वेक्टर जनित बीमारियों पर काबू पाने के लिए अब भी रोकथाम, नियंत्रण और शिक्षा ही सबसे अच्छा उपाय है।