स्वास्थ्य

शाकाहारी भोजन से दिल सुरक्षित
शरीर में कोलेस्टॅाल का स्तर बढऩे से हृदय रोगों की आशंका अधिक होती है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक एचडीएल के रूप में हमारे अंदर अच्छा कोलेस्ट्रॅाल भी होता है जिसका सही स्तर बनाये रखना जरूरी है और इसके लिए वे मांसाहार की तुलना में कम बसायुक्त शाकाहार को ज्यादा लाभकारी बताते हैं।
 
दिवाली तक लगातार चलेगा सोनीपत में स्वच्छता अभियान : जैन
सोनीपत। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा कि शहर को स्वच्छ करने के लिए दिवाली तक लगातार स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। वह खुद इस अभियान में आम जनता के साथ मिलकर काम करेंगे। श्री जैन गुरुवार को ककरोई रोड पर स्वच्छता अभियान के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। श्री जैन ने स्वयं सैकड़ों लोगों के साथ ककरोई चौक से प्रात: 7:00 बजे स्वच्छता अभियान शुरू किया। ढाई घंटे में ककरोई चौक से लेकर सेक्टर-23 मोड़ तक पूरी सडक़ और दोनों नालों को साफ किया गया। इस दौरान उन्होंने खुद झाडू लेकर सफाई की। इस दौरान दुकानदारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर हम रहते हैं और व्यापार करते हंै उस स्थान को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है।
 
देश में पहला हार्ट डीजीज प्रीवेंशन एंड रिवर्सल प्रोग्राम
नई दिल्ली एशिया के सबसे बड़े और सर्वाधिक भरोसेमंद हेल्‍थकेयर ग्रुप अपोलो हॉस्पिटल्‍स ने ‘हेल्‍दी हार्ट’ प्रोग्राम की शुरूआत की। यह देश का पहला हार्ट डिजीज प्रीवेंशन और रिवर्सल प्रोग्राम है। विश्‍व हृदय दिवस (29 सितंबर) को मनाया जाता है, से पहले इस प्रोग्राम की पेशकश की गई है। इसका निर्माण हृदय रोगों के जोखिम का सामना कर रहे लोगों और हृदय संबंधित रोगों से ग्रस्‍त मरीजों की मदद करने के लिये किया गया है। इसके जरिए इन रोगों को कम करने और उनका समाधान करने में लोगों की मदद की जाएगी।
 
बैतूल में प्रदूषण बोर्ड अधिकारियों ने अस्पताल का जायजा लिया
बैतूलत्न मध्यप्रदेश के बैतूल में आज प्रदूषण बोर्ड भोपाल की टीम ने जिला अस्पताल पहुंचकर अपशिष्ट प्रबंधन के इंतेजाम का जायजा लिया।आधिकरिक जानकारी के अनुसार टीम ने अस्पताल के कचरा डिस्पमेंटल संयंत्र व जलसोधन यंत्र की जांच की।इनके सैंपल भी लिए गए।अस्पताल से निकलने वाले सर्जिकल अपशिष्ट पदार्थ को डिस्मेंटल करने के लिए क्या व्यवस्था की गई है। इसकी बारीकी से जांच की गई।बोर्ड के अधिकारियों ने अस्पताल प्रबंधन को प्रदूषण फैलने से बचाने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
 
महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में उच्च रक्तचाप का प्रसार अधिक रिपोर्ट
एक नए शोध में दावा किया गया है कि देश में शहरी पुरुषों और महिलाओं में उच्च रक्तचाप के प्रसार की दर क्रमश: 31 प्रतिशत और 26 प्रतिशत है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआईएन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक शहरी पुरुषों और महिलाओं में उच्च रक्तचाप का प्रसार जहां केरल में सबसे ज्यादा है (31 प्रतिशत से 39 प्रतिशत) वहीं बिहार में यह दर सबसे कम है (16 प्रतिशत से 22 प्रतिशत)। उच्च रक्तचाप एक चिकित्सकीय स्थिति है जहां एक व्यक्ति की धमिनयों में रक्त का दबाव लगातार बढ़ा हुआ रहता है। शहर का प्रमुख पोषण शोध संस्थान एनआईएन, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के संरक्षण में काम करता है। ‘शहरी आबादी का आहार एवं पोषण स्तर और मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और इससे जुड़ी गैर-संक्रामक बीमारियों का प्रसार’ शीर्षक वाली यह रिपोर्ट, मंगलवार को एनआईएन के स्थापना दिवस के मौके पर जारी की गई। रिपोर्ट में बताया गया कि सामाजिक-जनसांख्यिकी स्थिति जानने के लिए सर्वेक्षण में 16 राज्यों से कुल 1.72 लाख ‘व्यक्तियों’ को शामिल किया गया था।
 
उत्तराखंड के २६ सरकारी अस्पतालों में जनौषधि केन्द्र खोले जाएंग
नई दिल्ली एनआईटी सुमाडी, श्रीनगर अपने पूर्व निर्धारित स्थल पर ही बनाया जाएगा। इसके साथ ही उत्तराखण्ड में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ ह्रश्वलास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी द्वारा अगले वर्ष से पाठ्यक्रमों का संचालन प्रारंभ किया जाएगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को नई दिल्ली में संबंधित केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के उपरांत दी।
 
ग्रामीण आबादी में प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में वृद्धि
नई दिल्ली ज्यादातर मेटास्टेटिक सीए प्रोस्टेट के मामले ग्रामीण क्षेत्रों के आते हैं। रजिस्टि’ी साफ तौर पर यह बताते है कि ग्रामीण आबादी में प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का मत है कि उनके लिए बेहतर इलाज, दवाएं और तकनीकों को उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है।
 
घायलों तुरंत मिलेगी एंबुलेंस सेवा
कुरुक्षेत्रत्नकुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमाज्र्जे पर सडक़ दुर्घटनाओं में घायल लोज्जें को जल्द से जल्द अस्पताल तक ले जाने के लिए अब तुरंत एंबुलेंस के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंज्ज्ी। इसके लिए सांसद निधि से 9 लाख रुपए की राशि प्रशासन की मुहैया करवाई और प्रशासन ने इस राशि से तमाम सुविधाओं से लैस 2 एंबुलेंस खरीदी हैं। सांसद राजकुमार सैनी ने मंज्ज्लवार को लघु सचिवालय के प्रांज्ज्ण में राष्ट्रीय राजमाज्जर्् पर घायलों की मदद करने वाली 2 एंबुलेंस को झंडी देकर रवाना किया। इससे पहले पुलिस अधीक्षक अभिषेक च्च्ज्जर््, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह, नज्ज्राधीश कंवर सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सांसद राजकुमार सैनी का स्वाज्ज्त किया और सांसद ने अपने हाथों से ए बुलेंस के चालकों को चाबियां सुपूर्द की तथा झंडी देकर दोनों ए बुलेंस को रवाना किया।
 
लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ समय देना चाहिए : शीला सहरावत
गाजियाबाद इंदिरापुरम में डाइट क्लिनिक की पहली व ग़ाजिय़ाबाद की दूसरी ब्रांच के उद्घाटन के प्रतिष्ठित अवसर पर प्रसिद्ध डाईटीशियन और डाइट क्लिनिक संस्थापक डाईटीशियन शीला सेहरावत ने क्लिनिक का दौरा किया।
 
मेडिकल कॉलेज में मरीजों को नहीं मिल रहा अपेक्षित उपचार : मलिक
सोनीपत ग कांग्रेस पार्टी के गोहाना हलका से विधायक जगबीर सिह मलिक ने कहा कि खानपुर कलां गांव स्थित बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में मरीजों को अपेक्षित उपचार नहीं मिल रहा है। यहां कई माह से दवाओं का अभाव बना हुआ है। मरीज बाहर से महंगी दवाएं खरीदने पर मजबूर हो रहे हैं।
 
मोदी ने स्वच्छ भारत आंदोलन के लिए भेजा सुदर्शन को आमंत्रण
भुवनेश्वर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेत से कलाकृतियां बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार सुदर्शन पटनायक को ‘स्वच्छता ही सेवा’ आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। मोदी ने श्री पटनायक को पत्र लिखकर उनकी अनोखी कला की सराहना की जिसके जरिये वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की तारीफ बटोरते हैं। श्री पटनायक ने प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनना उनके लिए बेहद खुशी की बात होगी। उन्होंने कहा, मैंने अपनी कलाकृतियों और गतिविधियों के जरिये हमेशा जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है। उन्होंने पेंठकाटा में मछुआरों के दो परिवारों के लिए दो शौचालयों का निर्माण करवाया है कि ताकि उन्हें खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़े। पद्मश्री पुरस्कार विजेता श्री पटनायक ने दुनिया भर में 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेत कला चैंपियनशिप और अन्य समारोहों में हिस्सा लिया है। उन्होंने देश के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।
 
संस्कृति मंत्रालय में सफाई पखवाड़ा
नई दिल्लीत्नसंस्कृति मंत्रालय और उसकी 43 संस्थाओं में ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत सफाई पखवाड़ा मनाया जा रहा है। साहित्य अकादमी,उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र ,गांधी दर्शन एवं स्मृति सभा , कोलकता स्थित केन्द्रीय पुस्तकालय ,राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद संस्थान ,कोलकता स्थित भारतीय मानवशास्त्र केंद्र, दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी,पूर्वोत्तर सांस्कृतिक केंद्र एवं केन्द्रीय सांस्कृतिक संसाधान केंद्र समेत कई संस्थाओं ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाया। इसके तहत इन संस्थाओं के कर्मचारियों ने श्रमदान किया और सेमिनार आयोजित किये गए। चित्र प्रदर्शनी, व्याख्यान, नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित किए गए। इन संस्थाओं ने वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किये। संगीत नाटक अकादमी ने विमल प्रवाह यात्रा आयोजित की। इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय ने ‘मैराथन वाक’ का आयोजन किया। इंडिया गेट और बोट क्लब पर लोगों ने सडक़ों और मैदानों से कचरा चुनने का काम भी किया।
 
छह घंटे से कम सोना गुर्दे की बीमारी को बुलावा
एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, रात में छह घंटे से कम सोने वाले लोगों को गंभीर गुर्दा रोग (सीकेडी) होने का अंदेशा बढ़ जाता है। नींद में बार-बार बाधा पडऩे से किडनी फेल होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। सीकेडी वाले लोगों को अक्सर उच्च रक्तचाप, मोटापे और मधुमेह के साथ होने वाली अन्य शिकायतें भी रहती हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, ऐसे व्यक्तियों में गुर्दे की कार्यप्रणाली को जांचना महत्वपूर्ण है, जिन्हें उच्च खतरे वाली एक या अधिक परेशानी है।
 
स्वच्छता मिशन में अहम भूमिका निभाने वाले मीडिया होंगे पुरस्कृत
नई दिल्लीत्नसरकार देश में स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने के लिए प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मीडिया संस्थानों को पुरस्कृत करेगी। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय स्वच्छता मिशन के तीन वर्ष पूरे होने पर दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत मीडिया पुरस्कार प्रदान करेगा। मंत्रालय ने इसके लिए मीडिया संस्थानों से 25 सितम्बर तक प्रविष्टियां मांगी हैं। मंत्रालय ने प्रविष्टि में संस्थानों को स्वच्छता के बारे में 250 शब्दों में अपने विचार रखने को कहा है जबकि स्वच्छता पर 300 शब्दों में फीचर आदि का जिक्रकरने को कहा है। इसके अलावा स्वच्छता को लेकर अन्य खबर आदि का भी प्रविष्टियों में जिक्र करने को कहा है।
 
मातृ-नवजात देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में मातृ एवं नवजात देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रथम रेफरल इकाइयों एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विशेषज्ञों एवं चिकित्सा अधिकारियों के पदों को भरने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं चिकित्सा अधिकारियों को कॉल या अनुबंध आधार पर सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया है।
 
पोलियो मुहिम : प्रवासी परिवारों के 8,85,312 बच्चों को पोलियो मुक्त किया गया
सूबे में सब-नेशनल पोलियो मुहिम अधीन 17 सितंबर से लेकर 19 सितंबर, 2017 दौरान प्रवासी परिवारों के 8,8 5,312 बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए ईमोनाईज़ेशन करके कर सुरक्षित किया गया। इस संबंधी जानकारी देते सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रवासी आबादी के लिए चलाई गई इस मुहिम दौरान सूबे में ईंटों के भठ्ठे, निर्माण अधीन इमारतों में और झुग्गी-झौपड़ी वाले इलाको में जि़ंदगी बसर कर रहे बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए ईमोनाईजेशन की जाती है। सेहत विभाग द्वारा दूसरे राज्यों से आए प्रवासी लोगों के 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो से सुरक्षित करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जाता है। प्रवक्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय मुहिम अधीन सेहत विभाग द्वारा सूबे में रह रहे प्रवासी परिवारों को कवर करने के लिए सूबा स्तरीय माईक्रो ह्रश्वलान बनाकर शहरों, कस्बों और गांवों के लिए नीति बनायी जाती है।
 
मुख्य सचिव सभी उपायुक्तों के साथ करेंगे वीडियो कान्फ्रेंस फसलों के अवशेषों की रोकथाम
चंडीगढ़ ग हरियाणा में धान पुआल तथा अन्य फसलों के अवशेषों को जलाए जाने की रोकथाम के संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस ढेसी कल 20 सिंतबर, 2017 को सायं 4:30 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय की नौंवी मंजिल पर स्थित वीडियो कान्फ्रेंस कक्ष में सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस करेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी जिलों के उपायुक्त इस बैठक में उनके साथ जिलों के एसडीए, डीडीपीओ, डीडीए और डीआरओ की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान विशेष रूप से स्कूलों एवं कॉलेजों में इस बारे जागरूकता उत्पन्न करने, वायु (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम 1981 के तहत दंडात्मक उपाय, ग्राम पंचायतों, राजस्व विभाग और एडीओस को शामिल करने और पुआल प्रबंधन मशीनों एवं उपकरणों पर सब्सिडी बारे बातचीत की जाएगी।
 
पूरक पोषक खाद्य पदार्थों के लिए जल्दी जारी होंगे निर्देश : मेनका
नई दिल्ली केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज कहा कि बच्चों में कुपोषण की समस्या से निपटने में महत्वपूर्ण पूरक पोषक खाद्य पदार्थों के लिए दिशा निर्देश अगले कुछ दिनों में जारी कर दिए जाएगें।
 
टीकाकरण का सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान अगले माह से
जयपुरत्नराजस्थान में वर्ष 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करने के उद्देश्य को लेकर पिछड़े शहरी व अन्य इलाकों में सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान अक्टूबर से चलाया जायेगा।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण असवाल ने आज यहां बताया कि यह अभियान 7 अक्टूबर से जनवरी तक संचालित किया जायेगा।अभियान के तहत लगातार चार महीनों तक हर माह टीकाकरण से छूटे हुये दो साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को आवश्यक रुप से टीके लगाये जायेंगे।उन्होंने बताया कि राजस्थान के 11 जिलों में यह अभियान संचालित किया जायेगा जिसमें जयपुर जिला भी शामिल हैं।
 
बिहार के सभी जिलों में कैंसर डिटेक्शन सेंटर स्थापित होंगे : चौबे
भागलपुर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज कहा कि बिहार में कैंसर पीडि़तों की सर्वाधिक संख्या को देखते हुए राज्य के सभी 38 जिलों में कैंसर डिटेक्शन सेन्टर स्थापित किये जाएंगे ।