स्वास्थ्य

प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
करनाल जिला आयुष अधिकारी राजबीर लांगियान ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए विशेषकर चार बातों पर ध्यान देना होगा, जिसमें सर्वप्रथम विधि, अवधि, निरंतरता व एकाग्रचित। इसके साथ-साथ योग के प्रति विश्वास भी जरूरी है।
 
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
करनाल योग और प्राणायाम करने से जहां एक ओर रोग दूर होते है वहीं प्राणी में सकारात्मक सोच भी उत्पन्न होती है। योग करने से मनुष्य में आत्मविश्वास और नई शक्ति का संचार होता है। यह बात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने सेक्टर12 स्थित फव्वारा पार्क में मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तत्वाधान में आयोजित निशुल्क योग शिविर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए योग साधको को संबोधित करते हुए कही।
 
चमकी बुखार का कहर, बिहार में 54 बच्चों की मौत
मुजफ्फरपुर चमकी बुखार के कहर से बिहार इन दिनों बेहाल है। मुजफ्फरपुर में संदिग्ध एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार के कारण मरने वाले बच्चों की संख्या 54 हो गई है। मुजफ्फरपुर जिले के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में अभी तक 46 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं केजरीवाल मातृ सदन (केएमएस) में 8 बच्चों की मौत हो चुकी है। गुरुवार तक कु ल मिलाकर यह आंकड़ा 54 तक पहुंच गया।
 
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। इसके माध्यम से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।
 
वल्र्ड ब्लड डोनर डे : ब्लड डोनर्स को सम्मानित किया गया
मोहालीत्नवल्र्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर शुक्रवार को करीब 12 नियमित ब्लड डोनर्स को आईवी हॉस्पिटल, मोहाली में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अस्पताल में कर्मचारियों के लिए आयोजित किए गए ब्लड डोनेशन कैम्प के दौरान लगभग 100 यूनिट ब्लड एकत्र किया गया।
 
योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीन की राह दिखाता : डीडीपीओ
करनाल के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गगनदीप ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। इसके माध्यम से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक,मानसिक,अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।
 
जेल में बन्दियों के लिए योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम
चंडीगढ़ पंचवटी योगाश्रम एवं नेचर क्युर सैन्टर शाहपुरजट नई दिल्ली के सौजन्य से अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस सफल बनाने के लिये जिला जेल कुरुक्षेत्र में बन्दी योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए गुरुग्राम में तैयारियां शुरू
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर 21 जून को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रतिभागियों के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जा रहे हैं। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभाग समय रहते अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर लें।यह बात गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने आज अपने कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आमजन को दिया गया योग और प्राणायाम का प्रशिक्षण
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर आमजन के लिए योगाभ्यास प्रशिक्षण शिविर हुडा जिमखाना क्लब सैक्टर-4 में आयोजित किया गया जिसमें जिला योगा एक्सपर्ट पूनम बिमरा व योगा प्रशिक्षक अजीत ने प्रतिभागियों को प्रोटोकोल के अनुसार 20 योगाभ्यास व प्राणायाम का विधिवत् अभ्यास करवाया।
 
मिड डे मील को लेकर उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में बैठक
गुरुग्रामत्नसरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील को लेकर आज उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें खत्री ने जिला के अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित कार्यों के लिए फील्ड विजिट के दौरान मिड डे मील की गुणवत्ता चैक करने के आदेश दिए।
 
नसबंदी कैंप 10 से 15 जून तक स्वास्थ्य केन्द्रों पर : सीएमओ
करनाल सिविल सर्जन डा. रमेश कुमार ने बताया कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत 10 जून से 15 जून तक पुरूष नसबंदी अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत बिना चीरा-बिना टांका तकनीकी विधि से स्वास्थ्य सेवाओं में यह कैंप लगाए जाएंगे।
 
मरीजों को अब पहले की अपेक्षा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंग
गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिला के सैक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब पहले की अपेक्षा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और जल्द ही इसका सौन्दर्यीकरण करवाया जाएगा। उन्होंने आज नागरिक अस्पताल में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं की समीक्षा की और बैठक में उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति गुरूग्राम की गर्वनिंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
 
6 जून से पल्स पोलियो अभियान
गुरुग्राम जिला में 16 जून से पल्स पोलियों अभियान शुरू होने जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने 5 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वे 16 जून को अपने बच्चों को बूथ पर ले जाकर पोलियो रोधक दवा अवश्य पिलवाएं। पल्स पोलियो अभियान को जिला में सुचारू ढंग से चलाने के उद्देश्य से आज अतिरिक्त उपायुक्त ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने निर्माण स्थलों तथा श्रमिकों के बच्चों को पोलियो रोधक दवा पिलवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।
 
डॉ. मनीष बैंकर ने कहा धूम्रपान से पड़ता है प्रजनन क्षमता पर दुष्प्रभाव
हिसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 42.4 प्रतिशत पुरुष और 14.2 प्रतिशत महिलाएं धूम्रपान करती हैं। सिगरेट में निकोटीन और कैडमियम होता है, जिसे हम साँस के जरिए जब अंदर लेते हैं, तो यह डीएनए संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि स्पर्म डीएनए को नुकसान के कारण गर्भावस्था की स्थिति देर से हासिल होती है और बारबार गर्भपात का जोखिम भी हो सकता है।
 
कैंसर सर्वाइवर्स ने डॉक्टर्स के साथ भंगड़ा डाला
चंडीगढ़ नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स दिवस के मौके पर रविवार को सेक्टर 35 स्थित आईएमए भवन में 100 से अधिक कैंसर सर्वाइवर्स ने खूब मनोरंजन और आनंद किया। इस मौके पर मैक्स अस्पताल से डॉ.सचिन गुप्ता, डॉ.सुनंदन शर्मा, डॉ.गौतम गोयल, डॉ. रितेश परूथी, डॉ. पंकज कुमार और डॉ.सजल कक्कड़ सहित अन्य डॉक्टरों ने कैंसर सरवाईवर्स के साथ रैम्प वॉक की और भंगड़ा किया।
 
भीषण गर्मी पर मौसम विभाग का येलो अलर्ट
चंडीगढ़ भीषण गर्मी की मार झेल रहे पंजाब व हरियाणा के लोगों को बुधवार से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। मंगलवार आधी रात के बाद से राजधानी चंडीगढ़ तथा पंजाब व हरियाणा के तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने आज येलो अलर्ट जारी कर दिया है।
 
भीषण गर्मी की चपेट में आधा देश, श्रीगंगानगर में पारा 50 के करीब, चेतावनी जारी
नई दिल्ली इन दिनों सूर्य भगवान अपने पूरे रौद्र रूप में हैं। राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। इन दिनों करीब आधा हिंदुस्तान भीषण गर्मी की चपेट में है। जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। वहीं, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया।
 
तंबाकू सेवन से सेहत के साथ आर्थिक नुकसान होता है : अरूणा सिंह
नई दिल्लीत्नवल्र्ड नो टोबैको डे के मौके पर न्यू अशोक नगर स्थित दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीपीएमआई) के छात्रों ने तम्बाकू के सेवन से बचने के लिए रैली के जरिए लोगों को जागरूक किया और तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की हिदायत दी। डीपीएमआई की प्रिंसिपल अरूणा सिंह ने कहा कि धूम्रपान और तम्बाकू के इस्तेमाल से सिर्फ जिंदगी ही खत्म नहीं होती, बल्कि आर्थिक नुकसान भी होता है। पहले तो लोग तम्बाकू का सेवन करके आर्थिक नुकसान उठाते हैं, फिर तंबाकू से होने वाली बीमारियों के इलाज पर लाखों खर्च कर देते हैं। उन्होंने कहा कि डीपीएमआई द्वारा आयोजित किये जाने वाले इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू से होने वाले स्वस्थ्य नुकसान के विषय में सचेत करना है। इसके नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है। डीपीएमआई के चेयरमैन विनोद बछेती ने कहा कि इसके लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। हम अपने स्वास्थ को सिगरेट के धुएं में न जलाएं। दुनियाभर में धूम्रपान करने वालों का करीब 10 फीसदी भारत में है।
 
गर्मी में लू के प्रकोप से बचाव के लिए सावधानियां जरूरी : प्रीति
पानीपत वर्तमान भीषण गर्मी के इस मौसम में तेज चलती लू से बचने के लिए नागरिकों को पूरी सावधानियों से काम लेना होगा। लू का प्रकोप बच्चों और वृद्घों पर अधिक होता है। यदि नागरिक छोटी-छोटी सावधानियां बरतते हैं तो इस गर्मी के प्रकोप- लू से बचा जा सकता है।
 
कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थेरेपी की नई उपलब्धियां
फरीदाबादत्न कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थेरेपी में तकनीकी स्तर पर बड़े पैमाने पर उन्नति हुई है। वर्तमान समय में इलाज का लक्ष्य केवल बीमारी से निजात दिलाना ही नहीं, बल्कि इलाज के बाद बेहतर व गुणवत्तापूर्ण जीवन देना भी है। जागरूकता और लगातार हो रही उन्नति की जानकारी साझा करने के उद्देश्य से हाल ही में कंटीन्यूइंग मेडिकल एजुकेशन (सीएमई) शीर्षक से चिकित्सकों का एक कॉन्क्लेव आयोजित किया गया।