Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

अन्तरराष्ट्रीय

मलेशिया में जहरीले पानी से सैकड़ों लोग बीमार, 111 स्कूल बंद करवाए
कुआलालंपुर मलेशिया की एक नदी में जहरीला अपशिष्ट फेंके जाने से नदी का पानी दूषित हो गया। चिंता की बात यह है कि इस दूषित पानी के उपयोग से बच्चों सहित सैकड़ों लोग बीमार पड़ गए और देश में 100 से अधिक स्कूल बंद कराए गए। ऐसा माना जा रहा है कि एक लॉरी ने पिछले सप्ताह दक्षिणी जोहोर राज्य में यह अपशिष्ट फेंका था, जिससे पूरे क्षेत्र में खतरनाक तेज गन्ध वाला धुआं फैल गया। इससे लोगों को उबकाई और उल्टी जैसी तकलीफ होने लगी।
 
जल-वायु का बढ़ता प्रदूषण 2050 तक हो जाएगा घातक
नई दिल्ली दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के कारण हवापानी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और इसके कारण यह जनलेवा बनता जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि हर साल दुनियाभर में करीब 9 मिलियन (90 लाख) लोगों की मौत हो जाती है। इसी सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण खराब होने के विनाशकारी परिणामों से मानवता को बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया।
 
ब्रिटिश सांसदों ने 242 के मुकाबले 391 मतों से खारिज किया ब्रेग्जिट करार
लंदन ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस ने मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री टेरीजा मे के ब्रेग्जिट करार को दूसरी बार खारिज कर दिया। इससे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तय तारीख से दो हफ्ते पहले देश अनिश्चितता के दौर में प्रवेश कर गया है।
 
मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में खोली पाक की पोल संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में इमरान सरकार की किरकिरी
जेनेवा आतंकवाद के मुद्दे पर पूरी तरह घिर चुके पाकिस्तान आतंकियों को शरण देने को लेकर पूरी दुनिया में शर्मिंदा किया जा रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद की 40वीं कांफ्रेंस में पाकिस्‍तानी इमरान सरकार की खूब किरकिरी हुई। दरअसल, सोमवार को पाकिस्‍तान के गुलाम कश्‍मीर, सिंध और खैबर पख्‍तूनख्‍वा के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में पाकिस्‍तान के अत्‍याचार की पोल खोल कर रख दी।
 
जापानी महिला को विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के खिताब से नवाजा
टोक्यो गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड्स ने 116 साल की जापानी महिला को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा है। गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड्स ने हाल ही में एक समारोह में काने तनाका के नाम इस रिकॉर्ड को आधिकारिक रूप से मान्यता दी। समारोह का आयोजन दक्षिण पश्चिम जापान के फकुओका में एक नर्सिंग होम में किया गया जहां वह रहती हैं। विदेशी मीडिया से मिली खबरों के मुताबिक खुशी मनाने के लिए उनका परिवार एवं मेयर भी मौजूद थे। तनाका का जन्म दो जनवरी, 1903 में हुआ था और वह अपने मां-बाप के आठ बच्चों में से सातवें नंबर की संतान हैं। उन्होंने 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी और उनके चार बच्चे है। उन्होंने एक बच्चे को गोद भी लिया था। इससे पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनका 117 की उम्र में पिछले साल जुलाई में निधन हो गया था।
 
अंतरिक्ष में पहली बार इतिहास रचेंगी महिला एस्ट्रोनॉट्स करेंगी स्पेस वॉक
वाशिंगटन विश्व महिला दिवस पर महिलाओं को गर्वित करने वाली एक बड़ी खबर सामने आई। 29 मार्च को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन से पहली बार दो महिला एस्ट्रोनॉट्स स्पेस वॉक करेंगी। इसकी पुष्टि खुद नासा ने भी की है।
 
आतंकी हाफिज सईद पर जुम्मे की नमाज के बाद संबोधन देने पर पाक ने लगाई रोक
लाहौर आतंकवादियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान पर अब वैश्विक दबाव बनने लगा है। लिहाजा, मुम्बई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लाहौर में जमात-उद-दवा (जेयूडी) के मुख्यालयों में जुम्मे की नमाज के बाद संबोधन करने पर रोक लगा दी गई है।
 
काबुल में राजनीतिक सभा पर दागे मोर्टार, 3 की मौत
काबुल अफगानिस्तान के काबुल में एक बड़े समारोह पर मोर्टार से किए गए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई व 22 अन्य लोग घायल हो गए। इस समारोह में अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी और अन्य अहम सरकारी अफसर शिरकत कर रहे थे। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है। वहीं इस हमले को सुरक्षा में अहम चूक माना जा रहा है।
 
ग्रीन कार्ड की सीमित संख्या पर रोक हटाने के लिए अमेरिकी संसद में विधेयक पेश
वॉशिंगटन अमेरिकी संसद में स्थाई रूप से अमेरिका में रहने का अधिकार देने वाले ग्रीन कार्ड की संख्या पर लगी रोक को हटाने के लिए विधेयक पेश किया गया है। अगर यह विधेयक पास हो गया, तो ग्रीन कार्ड की संख्या पर लगी सालाना बंदिश खत्म हो जाएगी। और असीमित संख्या में ग्रीन कार्ड जारी किए जा सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा लाभ भारतीयों को होगा, क्योंकि ग्रीन कार्ड के लिए सबसे ज्यादा उन्हीं के आवेदन लंबित हैं।
 
अमेरिका में फर्जी यूनिवर्सिटी का खुलासा विधि विशेषज्ञों ने विश्वविद्यालय का पूरा ब्यौरा किया तलब
वॉशिंगटन अमेरिका में फर्जी यूनिवर्सिटी के खुलासे के बाद वहां के विधि विशेषज्ञों ने मामले का पूरा ब्यौरा तलब किया है। भारतीय अमेरिकी कांग्रेस सदस्य राजा कृष्णमूर्ति के नेतृत्व में प्रख्यात वकीलों के एक द्विदलीय समूह ने अमेरिकी आतंरिक सुरक्षा विभाग द्वारा चलाए गए उस स्टिंग ऑपरेशन का बुधवार को विस्तृत ब्यौरा मांगा जिसके बाद भारत के कम से कम 129 छात्रों को हिरासत में लिया गया है।
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खत्म की हज यात्रियों की सब्सिडी
इस्लामाबाद पाकिस्तान के प्रधानमुत्री इमरान खान ने हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला लिया है। वहीं सरकार के इस फैसले से 450 करोड़ रुपये की बचत होगी। पाकिस्तान के धार्मिक एवं आपसी सौहार्द मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने इस निर्णय की जानकारी दी। हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला हालही में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। वहीं इस फैसले के बादसे इस बात पर बहस छिड़ गयी है कि क्या इस्लाम सब्सिडी युक्त हज की इजाजत देता है। एक पाकिस्तानी अखबार ने कादरी के हवाले से कहा, पूर्ववर्ती (पीएमएल-एन) सरकार हर हज यात्री को 42-42 हजार रुपये की सब्सिडी देती थी, जिससे राजकोष पर 450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता था। देश की मौजूदा आर्थिक हालात को ध्यान में रखते हुए संघीय कैबिनेट ने इस सब्सिडी को खत्म करने का निर्णय लिया है। मंत्री ने कहा कि इस साल 1,84,000 पाकिस्तानी नागरिक हज यात्रा करेंगे, इनमें से 107,000 लोग सरकारी कोटे से जबकि शेष निजी कोटे से हज पर जाएंगे।
 
क्रिह्रश्वटोकरंसी फर्म के सीईओ की भारत में मौत से खाते में लॉक हुए 1300 करोड
वॉशिंगटन क्वाड्रिगासीएक्स कंपनी के 30 वर्षीय सीईओ गेराल्ड कॉटन की दिसंबर 2018 में भारत यात्रा के दौरान आंत संबंधी किसी बीमारी की वजह से मौत हो गई। उनकी मौत की वजह से कंपनी के 190 मिलियन डॉलर (करीब 1300 करोड़ रुपए) की क्रिह्रश्वटोकरंसी फंस कर रह गई है। फिल्मी पटकथा जैसी इस कहानी में कई पेंच हैं, जिनकी वजह से कंपनी और उसके ग्राहक सभी संकट में फंस गए हैं। जिस एकान्ट में यह राशि जमा है, उसका पासवर्ड सिर्फ उन्ही के पास था।
 
रूस की एजेंसी आरआईए के साथ बातचीत में वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने कहा मादुरो ने कहा डोनाल्ड ट्रंप ने रची मेरी हत्या की साजिश
काराकास वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी जान के दुश्मन बन गए ह हैं।
 
पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज
इस्लामाबाद : पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज नियुक्त हुई हैं। सुमन पवन बोडानी नामक महिला जज न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त की गई हैं महिला जज सुमन पवन बोडानी की बेटी हैं । उल्लेखनीय है कि हिंदू समुदाय से पहले जज जस्टिस राणा भगवान दास फरवरी 2000 में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे। उसके बाद यह दूसरी महिला जज हैं, जिन्हें न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में पाकिस्तान सरकार ने नियुक्त किया है।
 
कुछ दिन पूर्व दी थी धमकी मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनाल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..
वॉशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने देश में आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर चल रहे विवाद के बाद आपातकाल लगाने की अटकलें तेज हैं। पहले ऐसे अंदेशा था कि अमेरिकी समय के अनुसार मंगलवार की देर रात जब वह देश को संबोधित करेंगे तो सुरक्षा कारणों और सीमा सुरक्षा जैसे संवेदनशील मुद्दों का हवाला देकर आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं।
 
बांग्लादेश: शेख हसीना की शानदार जीत, चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री
ढाका प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने रविवार को हुए आम चुनाव में लगातार तीसरी बार शानदार जीत दर्ज की है। नतीजों को खारिज करते हुए विपक्षी गठबंधन ने नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की है। इससे पहले मतदान के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव से जुड़ी हिंसा में कम से कम 17 लोग मारे गए थे।
 
मालदीव को भारत देगा 1.4 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दोनों देशों के बीच चार समझौते पर हस्ताक्षर
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से बातचीत के बाद द्वीपीय देश को एक अरब 40 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. बातचीत के दौरान दोनों पक्ष हिंद महासागर में सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर भी सहमत हुए. इसके अलावा दोनों देशों के बीच वीजा सुविधा सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।
 
जी-२० सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले प्रधानमंत्री मोदी जलवायु परिवर्तन की गंभीर स्थिति पर की चर्चा
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की। दोनों ने वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत की भूमिका पर चर्चा की। पीएमओ सूत्रों ने बताया बैठक इस बात का प्रतीक है कि दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को काफी महत्व देते हैं। दोनों के बीच यह बैठक पोलैंड के कैटोविस में कोप 24 की होने वाली बैठक से एक सप्ताह पहले हुई।
 
एटमी हथियार वाले जंग नहीं कर सकते दोस्ती ही बचा है एक रास्ता : इमरान
चंडीगढ़ पाकिस्तान के नोरवाल जिले के शकरगढ़ में बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही एटमी हथियार संपन्न देश है। जब दो एटमी हथियार रखने वाले देश जंग पर नहीं जा सकते तो दोस्ती का रास्ता ही बचता है।
 
मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा पाकिस्तान
इस्लामाबाद आंतकी मुल्क पाकिस्तान भारत से रिश्ते सुधारने की कोशिश में जुट गया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का निमंत्रण भेजा जाएगा। यह जानकारी पाक मीडिया ने वहां के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल के हवाले से दी है। साल 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का भारत सहित सभी देशों ने बायकॉट कर दिया था। इसकारण इस सम्मेलन को सफलतापूर्वक कराने के लिए पाक कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता है।