खेल

सानिया मिर्जा और पीवी सिंधु को एक स्कूल ने दिया खास सम्मान
कन्याकुमारी > भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के नाम पर कन्याकुमारी के एक स्कूल ने स्पोर्ट्स डे पर हाउस बनाया, जिससे सानिया काफी खश्ु ा हो गइर्।ं टिव् टर पर सानिया को टगै करत े हएु एक यजू र न े इसका फोटो शेयर किया। जब इस फोटो को सानिया ने देखा तो रिह्रश्वलाइ किया। उन्होंने बेहद खुशी जताते हुए लिखा, क्या सम्मान मिला है। सानिया को टैग करते हुए उनके एक प्रशंसक अमेया पालेजा ने लिखा, कन्याकुमारी के स्कूल ने ऐनुअल स्पोर्ट्स डे पर आपके नाम से अपने हाउस का नाम रखा है। इस पर सानिया ने रिह्रश्वलाइ भी दिया। यह स्कूल कन्याकुमारी का सेंट एंथोनी स्कूल है। इस स्कूल के बच्चों ने जो टी-शर्ट पहनी है, उसके पीछ े सानिया का नाम लिखा है। इसके अलावा स्टार शटलर पीवी सिंधु और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम से भी हाउस बनाए गए थे।
 
यूएन वाइल्‍डलाइफ सम्मेलन का मेजबान होगा भारत
नई दिल्‍लीत्न2020 में होने वाले यूएन ग्‍लोबल वाइल्‍डलाइफ कॉन्‍फ्रेंस की मेजबानी भारत करेगा। शनिवार को फिलीपींस की राजधानी मनीला में इसका एलान किया गया। मौका था, प्रवासी पशु प्रजातियों की स्थिति पर विचार करने के लिए आयोजित संधि से जुड़े देशों की बैठक के आखिरी दिन का। यह एकमात्र अंतरराष्‍ट्रीय संधि है, जो प्रवासी पशु प्रजा‍तियों को विशेष रूप से समर्पित है। इसकी बैठक में शामिल होने के लिए 120 से ज्‍यादा देशों के प्रतिनिधि मनीला में जुटे हुए थे। यह सम्मेलन तीन साल में एक बार आयोजित होता है। इसके आगामी सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।
 
पहलवानी अखाड़े में भी जीके ने विरोधियों को धुल चटा जीता स्वर्ण पदक
नई दिल्ली अक्सर राजनीति अखाड़े में विरोधियों को धूल चटाने वाले दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने अब पहलवानी अखाड़े में भी स्वर्ण पदक प्राप्त कर लिया है। वल्र्ड पावरलिफ्टिंग के दिल्ली में चल रहे मुकाबलों के दौरान 55 से 60 आयु वर्ग के मुकाबले में भाग लेते हुए जी.के. ने 80 किलो वजन को पावरलिफ्ट करके यह सम्मान प्राप्त किया है।
 
हिंगिस ने तीसरी बार खेल को अलविदा कहा
सिंगापुर स्विटजरलैंड की अनुभवी टेनिस खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस ने तीसरी बार खेल से संन्यास की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है कि इसके बाद वह वापसी नहीं करेंगी। इसके साथ ही हिंगिस के एक ऐसे करियर का अंत हो गया जिसमें वह 1990 के दशक में किशोरी के रूप में सुपरस्टार बनी और फिर लगभग 20 साल बाद विश्व युगल में नंबर एक पर पहुंची।
 
सिंधु, श्रीकांत और साईराज क्वार्टर फाइनल में
भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत फ्रेंच ओपन वर्ल्ड सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। सिंधु ने दूसरे दौर में जापान की सायका ताकाहाशी को हराया।अब उनका मुकाबला चीन की शेन युफेई से होगा। वहीं श्रींकांत ने हांगकांग के वोंग विंग की विंसेंट को 37 मिनट के मुकाबले में पराजित किया। दिग्गज महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल दूसरे दौर में हार कर बाहर हो गयी। दूसरी ओर पुरुष वर्ग में श्रीकांत, सात्विक साइराज रनकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को जीत मिली है। सात्विक साईराज, रनकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी, डेनमार्क के कोनराड पीटरसन और पीलर कोलडिंग को हरा कर क्वाटर फाइनल में पहुंच गई है। इसके अलावा महिला युगल में अश्विनी पोनह्रश्वपा और एन सिक्की रेड्डी को जापानी जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा।
 
कानपुर में टीम इंडिया का गुलाब और भगवा गमछ े स े स्वागत
कानपुर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मैच के लिए कानपुर पहुंची भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों का भव्य स्वागत हुआ है। स्वागत के तरीके पर योगी सरकार का असर साफ नजर आया। जब खिलाड़ी यहां पहुंचे तो उनका स्वागत गुलाब का फूल और भगवा गमछे से किया गया, सभी खिलाडिय़ों के गले में भगवा गमछा डाला गया, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। टीम इंडिया औऱ न्यूजीलैंड की टीम कानपुर के लैंडमार्क होटल पहुंची, जहां 10 हजार दीयों से होटल को सजाया गया था। यहां दोनों ही टीमों के खिलाड़ी तीन दिन तक रुकेंगे, जिसके बाद 29 अक्टूबर को ग्रीनपार्क में होने वाले मैच में उतरेंगे। मौजूदा समय में तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में दोनों ही टीमों ने 1-1 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी हासिल की है।
 
श्रीसंत ने कहा संघर्ष जारी रखेंग
नई दिल्ली स्पॉट फिक्सिंग मामले में फंसे क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई द्वारा लगाए आजीवन प्रतिबंध को बहाल करने पर कहा कि वह न्याय मिलने तक अपना संघर्ष जारी रखेंगे। श्रीसंत ने अपने प्रशंसकों को समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया। श्रीसंत ने केरल उच्च न्यायालय की खंडपीठ के प्रतिबंध बहाल करने के फैसले के बाद अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘मेरे लिए विशेष नियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स का क्या हुआ।’ इससे पहले खंडपीठ ने एकल न्यायाधीश की पीठ के फैसले के खिलाफ बीसीसीआई की याचिका पर यह फैसला सुनाया।
 
दूसरे अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदे
भारत दौरे के अपने पहले ही अभ्यास मैच में हार का सामना करने वाली मेहमान न्यूजीलैंड टीम अब दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। दोनो देशों के बीच 22 अक्तूबर से एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज शुरू होगी और ऐसे में केन विलियमसन की कीवी टीम का इरादा किसी भी हालत में जीत दर्ज कर लय हासिल करना रहेगा। बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम का दूसरा अभ्यास मैच गुरुवार को होगा।
 
सचिन बनेंगे कॉमिक हीरो
मुंबई त्न महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर अब कॉमिक हीरो के रुप में प्रशंसकों के सामने आयेंगे। इससे उनके प्रशंसकों को उनकी बल्लेबाजी देखने का एक और अवसर मिलेगा। सचिन को कॉमिक बुक हीरो के तौर पर देखना बच्चों के लिए एक नआ अनुभव होगा। कॉमिक बुक के प्रकाशक के अनुसार, यह नई बुक बच्चों को आकर्षित करेगी।
 
शारापोवा ने लंबी छलांग लगाई
नई दिल्ली रूस की महिला टेनिस स्टार मारिया शारापोवा ने शंघाई मास्टर्स खिताब जीतने के साथ ही विश्व रैंकिंग में 29 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। इसी के साथ शारापोवा 57वें नंबर पर पहुंच गयी हैं। महिला रैंकिंग में रोमानिया की सिमोना हालेप और स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा अब भी पहले दो स्थानों पर कायम हैं। वहीं पुरुष वर्ग में दूसरा शंघाई मास्टर्स खिताब जीतने वाले स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल से अपना फासला कम कर लिया है। फेडरर ने जहां दूसरी बार यह खिताब जीता। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले नडाल के 9875 एटीपी अंक थे जबकि फेडरर के 7505 एटीपी अंक थे। नडाल को फाइनल में पहुंचने से 590 अंक मिले। फेडरर को खिताब जीतने से 1000 अंक आए। शंघाई मास्टर से पहले दोनों के बीच 2370 अंक का फासला था जो अब घटकर 1960 आ गया है। वहीं कोर्ट से बाहर चल रहे ब्रिटेन के एंडी मरे का तीसरा स्थान बना हुआ है जबकि शंघाई में सेमीफाइनल तक पहुंचे क्रोएशिया के मारिन सिलिच एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं।
 
कोलंबिया के खिलाफ होगा रोमांचक मैच : जर्मनी कोच
नई दिल्ली जर्मनी की अडंर-17 टीम के कोच क्रिस्टियन वुएक ने रविवार को कहा कि फीफा अंडर-17 विश्व कप टूर्नामेंट के अंडर-16 दौर में कोलंबिया के खिलाफ खेले जाने वाला मैच संघर्षपूर्ण और रोमांचक होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच सोमवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा।
 
यश ढुल और मयंक अरोरा के दम पर बाल भवन फाइनल में
नई दिल्ली त्न बुधराम राजपूत स्मृति -17 क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में बाल भवन दिल्ली और महादेव देसाई क्रिकेट अकादमी फरीदाबाद के बीच हुए मुकाबले मे टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बाल भवन ने यश ढुल के 110 और अमन जैनवाल के 36 रनों की मदद से 39.5 ओवर मे ऑल आउट होने से पहले 241 रन बनाए, महादेव देसाई की ओर से ईशान डांग ने 4 और शाहनवाज़ सैफी ने 3 विकेट निकाले, जवाब में 40 ओवर मे 242 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी महादेव देसाई पहले ओवर से ही लडखडाती हुई नजर आई और 21.3 ओवर मे मात्र 110 रनों पर ढेर हो गई, वैभव रखीजा ने सर्वाधिक 47 रन बनाए, मयंक अरोरा ने 6 और ईशान सिंह ने 2 विकेट अपने नाम किये, बाल भवन ने शानदार 131 रनो की जीत के साथ 7 साल मे पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया, यश ढुल वार स्पोटर्स मैन ऑफ द मैच और ईशान डांग खेलो दिल से कंपीटीटर ऑफ द मैच चुने गए, 51 हजार रूपये इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल सोमवार को बाल भवन और स्पोर्टिंग क्रिकेट क्लब के बीच खेला जायेगा ।
 
नेपाल एवं अफगानिस्तान की टीमें सर छोटूराम भारतीय रुलर अंडर 20 लींग में
चंडीगढ़ हरियाणा स्पोर्टस वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र गोयल, महासचिव अमरजीत कुमार एवं संयुक्त सचिव आशीष राय ने केंद्रीय इस्पात मंत्री एवं एसोसिएशन के चीफ पैटर्न चौधरी बीरेंद्र सिंह का चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया। इस दौरान उन्हें दूसरे दीन बंधू सर छोटूराम भारतीय रुलर प्रीमियर अंडर 20 लींग क्रिकेट टूर्नामेंट के बारे में जानकारी दी।
 
वनडे सीरीज के लिए शाकिब और डिविलियर्स की टीम में वापसी
कम्बरले आज से शुरु हो रही बाग्लांदेश और साऊथ अफ्रीका के बीच वन डे सीरीज बहुत की रोंमाच से भरी रहने वाली है। क्योंकि हरफनमौला शाकिब अल हसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज से शुरू हो रही एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए बांग्लादेश की वनडे टीम में वापसी की है। मेजबान के खिलाफ दो टेस्ट में पराजय झेलने वाली बांग्लादेश टीम के लिए यह श्रृंखला आसान नहीं होगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम में एबी डिविलियर्स की वापसी हुई है जो दुनिया के सबसे खतरनाक वनडे बल्लेबाजों में से हैं। इसके अलावा जेपी डुमिनी भी टीम में लौटे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। बांग्लादेश की कमान अनुभवी गेंदबाज मशरेफ मुर्तजा के हाथ में होगी जो मुशफिकर रहीम की जगह कप्तानी करेंगे।
 
एशिया कप हॉकी : पाकिस्तान से आज होगा मुकाबला
ढाका दो आसान जीत के बाद अपने विजयी रथ पर सवार आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम आज एशिया कप हॉकी के बहुप्रतीक्षित मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। अपने शानदार खेल के कारण खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम ने पूल ए में बांग्लादेश और जापान पर धमाकेदार जीत दर्ज की।
 
भारत दौरा कुछ ज्यादा ही लंबा हो गया : वॉ
हैदराबाद त्न आस्ट्रेलिया के चयनकर्ता मार्क वा के अनुसार उनकी टीम का भारत दौरा कुछ ज्यादा ही लंबा हो गया है। वॉ का मानना है कि आगामी एशेज सीरिज को देखते हुए इसे छोटा होना था। आस्ट्रेलिया को दौरे का अपना अंतिम टी20 मैच आज यहां खेलना है जबकि सीमित ओवरों के इस दौरे की शुरूआत 17 सितबं र को पहल े एकदिवसीय मचै के साथ हुई थी।टीम ने इस दौरान पांच एकदिवसीय और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली। टीम के साथ भारत दौरे पर आए वा का मानना है कि एशेज करीब होने के कारण खिलाडिय़ों को कुछ अधिक समय का आराम मिलना चाहिये। वा ने कहा, ‘‘यह कहना सही होगा कि यह आस्ट्रेलिया से दूर रहने का सही समय नहीं है।’’उन्होंने कहा, ‘‘यह श्रृंखला काफी लंबी है। बेहतर होता अगर यह एक या दो सप्ताह छोटी होती।’’ इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस के लिए स्वदेश लौटना फायदेमंद ही होगा। उन्होंने कहा, ‘‘स्वदेश लौटने के बाद उन्हें ब्रेक मिला है। ऐसे में यह दोनो एक बार फिर तरोताजा होकर एशेज पर ध्यान लगा सकेंगे।’’
 
डच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे सात्विकसाईराज-अश्विनी
अल्मेयरत्न भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनह्रश्वपा यहां डच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे गये हैं। भारतीय जोड़ी ने क्रिस्टोफर नुडसन और इसाबेला नीलसन की डेनमार्क की जोड़ी को सीधे गेम में हराकर योनेक्स डच ओपन के मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। भारतीय जोड़ी ने दूसरे दौर के मुकाबले में सिर्फ 32 मिनट में 21-12 21-18 से जीत दर्ज की। अब सात्विकसाईराज और अश्विनी की जोड़ी अंतिम आठ में जगह बनाने के लिए आयरलैंड के स्काट इवान्स और स्वीडन की अमांडो होगस्ट्राम की जोड़ी से खेलेगी।
 
डेल पोट्रो ने शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई
शंघाई त्नअर्जेटीना के टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को मात देते हुए शंघाई रोलेक्स मास्टर्स के क्वार्टफाइनल में जगह बना ली है। पोट्रो ने ज्वेरेव को 3-6, 7-6(5), 6-4 से मात दी। 20 साल के ज्वेरेव की सर्विस को निर्णायक तीसरे सेट में पोट्रो ने तोड़ते हुए स्कोर 2-2 से बराबर किया तो वह अपना आपा खो बैठे और अपना रैकेट जमीन पर मार दिया। पोट्रो ने कहा, मैच के पहले गेम में मैं अच्छा नहीं खेला न ही अच्छी सर्विस की, लेकिन जब मैंने टीवी पर आंकड़े देखे तब देखा कि मैं ज्यादा अंक जीत रहा था लेकिन अंत में मैं सेट हार गया। मैंने अपने आप से कहा कि ठीक है तुम अच्छा खेल रहे हो। आपको बस कोशिश करनी है। मैंने दूसरे और तीसरे सेट में यही किया। ज्वेरेव ने पहले ही एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में जगह बना ली है। अगले दौर में पोट्रो अमेरिका के जॉन इश्नेर और सर्बिया के विक्टर त्रोइस्की के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।
 
सीआईएमबी क्लासिक: पहले दिन लाहिरी को आठवां स्थान
कुआलालम्पुर त्नभारत के दिग्गज गोल्फ खिलाड़ी अर्निबान लाहिड़ी ने सीआईएमबी क्लासिक टूर्नामेंट के पहले दिन का अंत आठवें स्थान के साथ किया। लाहिरी ने पहले दिन पांच अंडर 67 का स्कोर किया। भारतीय खिलाड़ी ने दिन के खेल में छह बर्डी और एक बोगी लगाते हुए थाइलैंड के पाचारा खोंगबाटमाई, अमेरिका के ब्रेंडन स्टीले, डेविस लव तृतीय, स्पेन के राफा केब्रेरा और दक्षिण कोरिया के सुंग कांग के साथ संयुक्त रूप से आठवां स्थान हासिल किया। पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया के कैमरून स्मिथ हैं। स्मिथ ने पहले दिन 64 का स्कोर किया। दूसरा स्थान थाइलैंड के पूम साक्सेनसिन को मिला जिन्होंने 65 का स्कोर किया। उनके साथ अमेरिका के ब्रेडले कीगन और जेंडर स्काउफेले संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। खेल खत्म होने के बाद लाहिड़ी ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं निराश हूं। मेरा मानना है कि मैं दो-तीन शॉट्स और करीब पहुंच सकता था, लेकिन यह अच्छा स्कोर है और अब मुझे यहां से आगे बढऩा होगा।
 
रूस और पुर्तगाल से दोस्ताना मैच खेलेगा स्पेन
मेड्रिड त्न रूस में 2018 में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के लिए स्पेन पुर्तगाल और रूस से अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना मैच खेलेगा। मीडिया ने इस खबर की पुष्टि करते हुए लिखा है कि स्पेन 10 नवंबर को हाल ही में खुले ऐटलेटिको मेड्रिड के वांडा मेट्रोपोलिटन स्टेडियम में पुर्तगाल से भिड़ेगा इसके बाद वह सेंट पीटर्सबर्ग में रूस के खिलाफ भी खेलेगा। स्पेन ने इससे पहले विदेशी धरती पर रूस का समाना 1971 में किया था। उस समय रूस सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करता था। स्पेन ने 6 अक्टूबर को अल्बानिया को 3-0 से हराकर 2018 विश्व कप में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने अपने क्वालीफायर अभियान का अंत सोमवार को इजराइल पर 1-0 की जीत के साथ किया था। वह ग्रुप जी में 10 मैचों में 9 जीत और एक ड्रॉ के साथ शीर्ष पर रहे।