Breaking News
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग  |  घरौंडा-चार दिन में चार यौन शोषण की घटनाएं आई सामने  |  केंद्रीय कर्मियों को पेंशन का बड़ा तोहफा, पुरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं कर्मी  |  अभी विचार-विमर्श के स्तर पर है जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमान का फैसला : जनरल नरवाणे  |  केंद्र सरकार बहुत जल्द ही घोषित करेगी नई किराया नीति : पुरी  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  प्राप्त शिकायतों का समाधान गंभीरता एवं तत्परता से करें  |  

अपराध

राम रहीम की पैरोल पर गरमाई राजनीति विज और पंवार बोले हर कैदी का हक है पैरोल
चंडीगढ़ साध्वी यौन शोषण मामले में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पैरोल के मुद्दे पर हरियाणा की राजनीति गरमा गई है। एक तरफ जहां सिरसा जिला प्रशासन धरातल की रिपोर्ट तैयार करने में जुटा हुआ है वहीं सोमवार को दिनभर सचिवालय में राम रहीम की पैरोल का मुद्दा छाया रहा। सभी की नजरें सरकार के फैसले पर लगी हुई हैं। हालांकि सरकार इस मुद्दे पर फूंक-फूंक कर कदम रख रही है लेकिन अभी तक ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि राम रहीम को कड़ी शर्तों के आधार पर ही पैरोल मिल सकती है।
 
दिल्ली में शख्स ने अपने 3 बच्चों और पत्नी की हत्या की, खुद को बताया डिप्रेशन का शिकार
नई दिल्लीत्न राजधानी दिल्ली के महरौली से एक दिल दहला देनेवाली घटना सामने आई है। वहां एक शख्स ने अपने ही परिवार के सभी लोगों की हत्या कर दी, इनमें उसकी पत्नी और तीन बच्चे शामिल थे। मिली जानकारी के मुताबिक, इस हत्या को उपेंद्र शुक्ला नाम के शख्स ने अंजाम दिया।
 
पत्नी, बेटी और 2 बेटों की हत्या कर शवों के टुकड़े किए
अजनाला के गांव तेड़ा खुर्द में शनिवार रविवार की रात एक परिवार के गुम हुए चार सदस्यों के शव पांच दिन बाद नहर से मिल गए। नाजायज संबंधों में दीवार बनकर खड़े चारों पारिवारिक सदस्यों को पिता हरवंत सिंह ने अपने भांजे कुलदीप सिंह व गांव के ही दो अन्य सदस्यों के साथ मिलकर मार डाला।
 
साध्वी प्रज्ञा को हर हफ्ते पेश होने पर कोर्ट से मिली राहत
भोपाल > मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को अब एनआईए कोर्ट में हर हफ्ते हाजिरी लगाने से राहत मिल गयी है। गौरतलब है की साध्वी ने हर हफ्ते कोर्ट में हाजिरी देने के नियम में राहत की मांग की थी। हालांकि इस याचिका को एनआईए कोर्ट ने गुरुवार को ठुकरा दिया था। याचिका खारिज हो जाने के बाद शुक्रवार को उनके वकील की ओर से मौजूदा संसद सत्र को लेकर पेशी से छूट मांगी गई थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। उल्लेखनीय है की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर 2008 के मालेगांव ब्लास्ट मामले में प्रमुख आरोपी मानी जाती हैं। बीती 6 जून को भी सांसद प्रज्ञा ठाकुर खराब स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देकर अदालत में पेश नहीं हुई और एनआईए कोर्ट ने ब्लास्ट के सभी आरोपियों को हफ्ते में कम से कम एक बार कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था।
 
अयोध्या में आतंकी हमला चार को आजीवन कारावास, एक बरी
अयोध्या अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में साल 2005 में हुए आतंकी हमले के मामले में प्रयागराज की स्पेशल कोर्ट ने सजा की घोषणा की। स्पेशल कोर्ट ने मामले में दोषी पांच में 4 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। वहीं एक आरोपी को बरी कर दिया है।
 
बाल यौन शोषण विषय पर एक कानूनी जागरूकता कैंप
करनालत्न जिला विधिक एवं सेवाएं प्राधिकरण करनाल की ओर से श्रद्धानंद अनाथालय में बाल यौन शोषण विषय पर एक कानूनी जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में पैनल की अधिवक्ता संगीता वर्मा ने वहां उपस्थित बच्चों को यौन शोषण के प्रति जागरूकत करते हुए बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी बच्चे को टॉफी या चॉकलेट या अन्य कोई दबाब बनाकर उसके प्राईवेट पार्ट को देखता है या उसके साथ छेड़छाड़ करता है तो बच्चे बिना किसी भय के अपने अभिभावक या फिर पुलिस को बताएं। उन्होंने बताया कि ऐसे अपराध करने वाले व्यक्ति के खिलाफ लैंगिक उत्पीडऩ से बच्चे के संरक्षण का अधिनियम 2012 के तहत कार्यवाही की जाती है। 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों से किसी भी तरह का यौन व्यवहार इस कानून के दायरे में आता है। यह कानून लडक़ा और लडक़ी को समान रूप से सुरक्षा प्रदान करता है।
 
गैरकानूनी सिगरेटें बनाने का केन्द्र बनता जा रहा है एनसीआर
गुरुग्राम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (फरीदाबाद, नोएडा व गाजियाबाद समेत) अवैध सिगरेटों की निर्माण स्थली बनता जा रहा है और अगर इस पर लगाम न लगाई गई तो यह कानून व्यवस्था की बड़ी समस्या बनने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी चिंता भी बन जाएगी। विशेषज्ञों के मुताबिक गैर कानूनी सिगरेटों के निर्माण (जिनमें कई विदेशी ब्रांडों की नकल भी शामिल है) में तीव्र वृद्धि इसलिए हो रही है क्योंकी कानून में खामियां हैं, नतीजतन सरकार को सालाना 13,000 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।
 
पंथ के बाद ग्रंथ बेचने का सामने आया खुलासा
नई दिल्ली 1984 में सेना के द्वारा ऑपरेशन ब्लूस्टार के दौरान कब्जे में लिए गए सिख धार्मिक ग्रंथों व साहित्य की वापसी को लेकर सामने आ रहें रोजाना नए खुलासों के कारण सिख सियासत में उबाल आ गया हैं। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने सेना द्वारा उस समय सिख रेफरैंस लाइब्रेरी, केंद्रीय सिख संग्रहालय, तोशाखाना,शिरोमणी कमेटी दफ्तर तथा गुरु रामदास लाइब्रेरी से जब्त किए समान की वापसी पर शिरोमणी कमेटी की रहस्यमय चुह्रश्वपी पर आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए गंभीर सवाल खड़े किए।
 
कठुआ गैंगरेप मामले में १७ माह बाद आया फैसला तीन दोषियों को उम्रकैद और तीन को ५-5 साल की सजा
पठानकोट जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ वर्षीय बच्ची के साथ हुए वीभत्स बलात्कार और उसकी हत्या के केस में विशेष अदालत ने सोमवार को अपना फैसला सुना दिया है। मामले की सुनवाई कर रही पठानकोट की स्‍पेशल कोर्ट ने सात में से 6 आरोपियों को दोषी करार दिया है।
 
धोखाधड़ी कर लाखों रुपए ऐंठने वाले पर पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई तीन साल से शिकायत मिलने के बाद भी आरोपी से पूछताछ भी नहीं कर पाई पुलिस
दिल्ली कटवारिया सराय निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ कई अलग-अलग मामलों में धोखाधड़ी करके लाखों रुपए ऐंठने, मारपीट, जान से मारने की धमकी जैसे गंभीर मामलों में दिल्ली पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।
 
नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार
पानीपत सीआईए-वन टीम प्रभारी इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने बताया कि गत बुधवार को थाना शहर मे कृष्ण निवासी बुटाना जिला सोनीपत ने शिकायत दे बताया कि वह फौज से पैंशन आया हुआ है। उसकी करीब डेढ वर्ष पूर्व पानीपत बिशन स्वरूप कॉलोनी मे सक्सेस ह्रश्ववाईट कोचिंग सैंटर पर सैंटर संचालक संदीप पुत्र राजेन्द्र निवासी बराना पानीपत से मुलाकात हुई।
 
सीएम अमरिंदर सिंह ने कड़ी कार्यवाही करने को कहा नशा तस्करों से मिले पुलिस वालों की पहचान करने के निर्देश
चंडीगढ़ नशे के व्यापार पर और अधिक नकेल कसते हुए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने नशों की तस्करी में लिप्त पुलिस कर्मचारियों की पहचान करने और उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के लिए ए.डी.जी.पी (एस. टी.एफ /ड्रग) को निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य के सरहदी जिलों में तैनात पुलिस कर्मचारियों के विरुद्ध ख़ास तौर पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए कहा है।
 
हिजबुल की साजिश नाकाम, जासूसी करते छह आतंकी गिरफ्तार
नई दिल्ली जम्‍मू और कश्‍मीर के तीन जिलों पर हिजबुल मुजाहिदीन की नजर है। हिजबुल मुजाहिदीन इन तीनों जिलों में बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देकर यहां आतंकवाद को एक बार फिर जिंदा करना चाहता है। इस बात का खुलासा सुरक्षाबलों ने जासूसी करते हुए पकड़े गए छह आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद हुआ है। जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए आतंकियों की गिरफ्तारी जम्‍मू, डोडा, उधमपुर और कठुआ से की गई है।
 
एनआईए अदालत में पेश हुईं प्रज्ञा, कहा-कुछ नहीं जानती
मुंबई मालेगांव बम धमाकों की आरोपी भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर आज मुंबई की विशेष एनआईए कोर्ट में पेश हुईं। कोर्ट में जज के सवालों के जवाब में उन्होंने कोई जानकारी नहीं होने की बात कही। मालेगांव में हुए बम धमाकों पर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे कुछ पता नहीं है।
 
कीटनाशक दवा की दुकानों पर छापे
जहांगीराबादत्न जिलाअधिकारी के आदेश अनुसार कस्बे में आज कीटनाशक दवा की दुकान पर पापरेसी क्रोल सिक्टम के प्रतिनिधि सुरेन्द्र कुमार के साथ जिला रक्षा अधिकारी अमरपाल के साथ कस्बा की बायर क्रॉह्रश्वस साइंस कंपनी की नकली दबा पांच दुकानों से बरामद किया। जिला कृषि अधिकारी ने मौके पर माल का संैपल भर कर उस पर सील मुहर लगाई और अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
 
मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, इलाके में भडक़ी हिंसा
श्रीनगर दक्षिण कश्मीर के जेनपोरा, शोपियां में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में शुक्रवार को तीन आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ के बाद इलाके में हिंसा भडक़ उठी, जिसमें तीन लोग जख्मी हो गए हैं। हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन से जेनपोरा समेत शोपियां के सभी संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। इसके साथ ही इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है। आतंकियों के ठिकाने से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है। जेनपोरा इलाके में लश्कर और हिज्ब के आतंकियों के बीच तथाकथित बैठक की खबर मिलते ही सेना की 44 आरआर, राज्य पुलिस विशेष अभियान दल और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने तडक़े एक तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों ने बताया पुलिस को पता चला था कि सुबह सहरी के दौरान आतंकी एक जगह जमा होकर किसी बड़ी साजिश को अंतिम रूप देने वाले हैं।
 
महिला उत्पीडऩ पर खट्टर सरकार खामोश- एडवोकेट सुनीता आर्य
समालखात्नकांग्रेस की महिला प्रदेश महासचिव एडवोकेट सुनीता राज आर्य ने कहा कि प्रदेश में कानून नाम की कोई चीज नहीं है। महिलाओं व बच्चियों के उत्पीडऩ की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं लेकिन प्रदेश सरकार आंख बंद करके बैठी हुई है। प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए एडवोकेट आर्य ने कहा कि एक तरफ तो सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की बात करती है वहीं उनका शोषण रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाती। हरियाणा में बीजेपी सरकार को तकरीबन पांच वर्ष पूरे होने को हैं लेकिन महिलाओं की सुरक्षा आज तक सुनिश्चित नहीं हो पाई है और घरों से निकलते हुए घबराती हैं।
 
जिला एवं सत्र न्यायधीश ने जिला कारागार का किया औचक निरीक्षण्
करनाल जिला एवं सत्र न्यायधीश एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष जगदीप जैन ने मंगलवार देर सायं जिला कारागार करनाल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सीजेएम एवं सचिव हितेश गर्ग, जुविनायल जस्टिस बोर्ड की प्रिंसिपल मैजिस्ट्रेट अनुराधा, एसीजेएम हरीश गोयल, जेएमआईसी हरलीन पाल सिंह तथा जेएमआईसी मुकेश कुमार भी मौजूद थे। सेशन जज ने हर बैरक में जाकर कैदियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को सुना।
 
जहरीली शराब पीने से बाराबंकी में आधा दर्जन लोगों की मौत, 10 पुलिसकर्मी निलंबित
लखनऊ उत्तर प्रदेश के बारबंकी जिले में जहरीली शराब ने अपना कहर बरपा दिया है। यहां के रामनगर के रानीगंज में जहरीली शराब पीने से आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि, यह आकंड़ा बढऩे की आशंका है। मरने वाले एक ही दलित परिवार के हैं।
 
करनाल प्रकरण: हमलावरों पर एक लाख का इनाम घोषित
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस द्वारा सुनील उर्फ खीरा व तीन अन्य हमलावरों, जिन्होंने करनाल में सुनील को एस्कॉर्ट कर रहे दो पुलिसकर्मियों को गोली मारकर घायल कर दिया, की गिरफ्तारी से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना देने पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया है।