अपराध

सीबीआई ने की लुइस बर्जर घोटाले की जांच शुरू
गुवाहाटीत्न सीबीआई ने असम में लुइस बर्जर वॉटर कंसल्टेंसी घोटाले की जांच शुरू की है। गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने इस मामले को सीबीआई को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था। न्यूजर्सी की परामर्शक कंपनी के कार्यकारियों ने असम में जल परामर्शक परियोजनाओं को हासिल करने के लिए कथित रूप से अज्ञात अधिकारियों को रिश्वत दी थी। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने याचिकाकर्ताओं भाबेन हांडिक, अब्दुल वाहिद तथा जयंता गोगोई को समन जारी किया था। इन लोगों ने जांच एजेंसी को उनके पास मौजूद दस्तावेज सौंपे थे। तीनों ने उच्च न्यायालय में इसकी सीबीआई जांच की मांग की थी।
 
होंडा सिटी से उतरे चोर, घी और नकदी ले गए
सोनीपत शहर के ओल्ड डीसी रोड पर दीवान चक्की के पास बुधवार की रात चोर एक के बाद एक तीन दुकानों के शटर तोडक़र हजारों का सामान ले उड़े। चोरी की पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई है। चोर एक होंडा सिटी कार में सवार होकर आए थे। दुकानदारों ने मामले की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस ने मौके का मुआयना कर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दीवान चक्की के पास शुभम ट्रेडर्स, अरोड़ा मिल्क फूड व साई पतंजलि की दुकान एक साथ है। बुधवार रात को सभी दुकान बंद कर घर गए थे। शुभम ट्रेडर्स के मालिक शुभम अरोड़ा ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह उन्हें सूचना मिली कि दुकानों के शटर टूटे हुए हैं। उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो उसकी दुकान के अलावा अन्य दो दुकानों के भी शटर टूटे हुए थे। शुभम ट्रेडर्स से करीब तीन हजार रुपये की नकदी व 30 देशी-घी के डिब्बे व साईं पतंजलि से हजारों की नकदी और अरोड़ा मिल्क फूड से भी नकदी गायब मिली। चोरी की वारदात दुकान में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि चोर होंडा सिटी कार में सवार होकर दुकानों के बाहर पहुंचे। चोरों की संख्या चार थी और सभी ने अपने चेहरे कपड़े से ढके हुए थे। आंखों पर चश्मा लगा रखा था। उन्होंने आते ही दुकानों के शटर बीच से पकडक़र उखाड़ दिए और वारदात को अंजाम देकर निकल गए।
 
यह सजा भी कम है इन दरिन्दों के लिए
हाल ही एक नेत्रहीन युवती को न्याय मिला है। जिसने एक बार फिर सिद्ध किया है कि न्याय के खम्बे पर समाज की व्यवस्था का आसमान टिका है और यह भी कि फरियादी को इंसाफ और अपराधी का दण्ड अवश्य मिलता है। एक नेत्रहीन युवती से रेप करने वाले तीन आरोपियों को कोर्ट से उम्रकैद मिली है। रेप पीडि़ता ने आरोपियों को उनकी आवाज से पहचाना।
 
दिल्ली में जुटे 80 देशों के 150 जासूस
नई दिल्ली यकीन मानिए या नहीं। लेकिन यह सच है। भारत में होने वाली हर तीसरी शादी, जो किसी मेट्रोमोनियल या शादी के प्रस्ताव सुझाने वाली वेबसाइट से हो रही है, उनमें युवक-युवती के बैकग्राउंड चेक कराए जा रहे हैं।
 
उम्रकैद पाये डॉ तलवार दंपति हाई कोर्ट से बरी
इलाहाबाद इलाहाबाद शहर के हाईकोर्ट ने नोएडा के बहुचर्चित आरुषि.हेमराज हत्याकांड में इलाहाबाद हाईकोर्ट गुरुवार को यानी आज फैसला सुनाया। हाईकोर्ट ने आरुषि हेमराज हत्याकांड में आरुषि के माता. पिता को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति वी के नारायण तथा न्यायमूर्ति ए के मिश्र की खंडपीठ ने दिया है। नोएडा के बहुचर्चित आरुषि.हेमराज हत्याकांड में इलाहाबाद हाईकोर्ट की बेंच ने कहा कि दंपती को संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए।
 
गुरुग्राम में अवैध रूप कैसिनो का भंडाफोड़
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस ने गुरुग्राम के साऊथ सिटी-1 में छापा मारकर अवैध रूप से चलाए जा रहे कैसिनो का भण्डाफोड़ कर कैसिनो चलाने वाले आरोपी सहित 43 आरोपियों, जिनमें 4 महिला आरोपी भी शामिल हैं, को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।
 
नाबालिग पत्नी से संबंध बनाना बलात्कार
18 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना रेप हो सकता है, अगर नाबालिग पत्नी इसकी शिकायत एक साल में करती है तो। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शारीरिक संबंधों के लिए उम्र 18 साल से कम करना असंवैधानिक है। कोर्ट ने आईपीसी की धारा 375 के अपवाद को अंसवैधानिक करार दिया। अगर पति 15 से 18 साल की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो रेप माना जाए। कोर्ट ने कहा ऐसे मामले में एक साल के भीतर अगर महिला शिकायत करने पर रेप का मामला दर्ज हो सकता है।
 
एनकाउंटर में वायुसेना के दो कमांडो शहीद
श्रीनगर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से एनकाउंटर में भारतीय वायुसेना की गरुड़ फोर्स के दो कमांडो शहीद हो गए। इस एनकाउंटर में दो आतंकियों को मौत के घाटा उतारा गया। दोनों ही आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के थे। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि एनकाउंटर बांदीपोरा जिले के हाजिन इलाके में हुआ।
 
जलमार्ग से पाकिस्तान से की जा रही है मादक पदार्थों की तस्करी
फिरोजपुर सीमापार पाकिस्तान में बैठे नशे के तस्करों ने मादक पदार्थों की खेप को सीमा के इस पार भेजने के लिए एक नया तरीका ईजाद कर लिया है। इंटेलिजेंस के सूत्रों के मुताबिक, इस काम को अब प्रशिक्षित गोताखोरों की मदद से अंजाम दिया जा रहा है। बीएसएफ द्वारा सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी के बाद पाकिस्तान स्थित मादक पदार्थों के तस्कर जलमार्ग का इस्तेमाल करने लगे हैं। इस पर अब तक किसी ने गौर नहीं किया था।
 
पुलिस की गिरफ्त में ‘स्पाइडर मैन’
नई दिल्लीत्नदीवारों पर चढऩे की अपनी क्षमता के कारण अपने सहयोगियों के बीच ‘स्पाइडरमैन’ के नाम से जाने जाने वाले 24 वर्षीय संदिग्ध चोर को पुलिस ने उसके 3 साथियों के साथ गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि गिरोह उत्तर-पश्चिम, बाहरी, पश्चिमी दिल्ली और रोहिणी में सक्रिय था। उन्होंने बताया कि इन लोगों के पास से 50 लाख रूपये मूल्य का सामान और पांच कारतूस के साथ एक रिवाल्वर बरामद की गई।
 
चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस: विकास बराला के खिलाफ तय होंगे आरोप
चंडीगढ़त्न हाईप्रोफाइल चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस में आरोपी विकास बराला और उसके दोष आशीष के खिलाफ 13 अक्तूबर को आरोप तय किए जाएंगे। वहीं मामले में जज ने फैसला सुरक्षित रख लिया। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी वीएस कुंडू की बेटी वर्णिका कुंडू से छेड़छाड़ व अपहरण की कोशिश के आरोपी दोनों युवकों को आज कोर्ट में पेश किया गया।
 
हनीप्रीत के इशारे पर हुई थी पंचकूला में हिंसा
चंडीगढ़ राम रहीम की करीबी हनीप्रीत ने रिमांड के दौरान कबूल किया कि पंचकूला में हिंसा उसके इशारे पर हुई। एसआईटी के मुताबिक, हनीप्रीत ने बताया कि हिंसा के लिए उसने सवा करोड़ रुपए भी बांटे थे।
 
हाइवे के आसपास शराब ठेके खोलने पर हाईकोर्ट सख्त
चंडीगढ़ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब में नेशनल हाइवे के आसपास 500 मीटर के दायरे में शराब ठेके खोले जाने पर कड़ा रुख दिखाया है। हाईकोर्ट ने इस मामले में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब सरकार को नेटिस जारी किया है। हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार से इस पर जवाब तलब किया है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार से भी इस मामले पर रिपोर्ट मांगी है।
 
लश्कर आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को उम्रकैद
सोनीपत हरियाणा की एक अदालत ने 1996 के सोनीपत बम ब्लास्ट मामले में लश्कर के आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को उम्रकैद की सजा सुना दी। करीब 21 साल पुराने बम ब्लास्ट के मामले में फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने टुंडा पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। सोमवार को कोर्ट ने सोनीपत में 21 साल पहले हुए बम धमाकों के लिए टुंडा को दोषी करार दे दिया था।सोनीपत कोर्ट ने टुंडा को आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) और 120 क्च (साजिश) के तहत दोषी पाते हुए सजा का ऐलान किया है।
 
राम रहीम अब उच्च न्यायालय की शरण मे
चंडीगढ़ बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए गए राम रहीम ने सीबीआई अदालत द्वारा सुनाई गई सजा को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए इसे रद्द किए जाने की मांग की थी। हाईकोर्ट ने इस पर सोमवार को सीबीआई को नोटिस जारी कर दिया है। इसके अलावा यौन शोषण का शिकार उन दो साध्वियों ने भी हाईकोर्ट में अपील दायर की थी कि राम रहीम की सजा को आजीवन कारावास में तब्दील किया जाए।
 
आरोपियों पर 11 अक्टूबर को तय होंगे आरोप
चंडीगढ़ वर्णिका कुंडू मामले में आरोपी विकास बराला के वकील ने जिला कोर्ट में जो दो एह्रश्वलीकेशन सबमिट की थीं, उन्हें कोर्ट ने खारिज कर दिया। मामले की सुनवाई 11 तारीख को होगी। इस दिन विकास बराला के खिलाफ अदालत में चार्जिज फ्रेम किए जाएंगे। विकास बराला के वकील ने कोर्ट में एह्रश्वलीकेशन लगाकर वर्णिका और उनके पिता के बीच वारदात के दिन हुई बातचीत की कॉल डिटेल व थाने के अंदर की सीसीटीवी की फुटेज मांगी थी।
 
राम रहीम से जुड़े दो मामलों पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई
चंडीगढ़ डेरामुखी गुरमीत राम रहीम ने सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा सुनाई गई 20 साल की सजा को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है।
 
राम रहीम की हाईकोर्ट में याचिका, सुनवाई ९ को
चंडीगढ़ बलात्कारर मामले में दोषी करार दिए गए डेरा मुखी गुरमीत सिंह राम रहीम ने अपने खिलाफ सीबीआइ अदालत द्वारा सुनाई गई सजा को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए इसे रद्द किए जाने की मांग की है। इससे पहले भी डेरा प्रमुख ने अपील दायर की थी। लेकिन उस पर हाईकोर्ट की रजिस्ट्री ने तकनीकी आपत्ति लगा दी थी। शनिवार को डेरा प्रमुख की तरफ से सभी तकनीकी आपत्ति दूर कर दोबारा अपील दायर की गई जिस पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है। डेरा मुखी गुरमीत सिंह राम-रहीम ने सीनियर एडवोकेट एस.के. गर्ग नरवाना के जरिए हाईकोर्ट में अपील दायर कर कहा है कि इस मामले में सीबीआइ अदालत ने उसे बिना उचित साक्ष्यों और गवाहों के उसे दोषी ठहरा सजा सुना दी है। जोकि तय प्रक्रिया के अनुसार गलत है।
 
प्रद्युम्न केस - एक महीने बाद भी नहीं सुलझी गुत्थी
गुरुग्राम भोंडसी के रायन इंटरनेशनल स्कूल के 7 वर्षीय प्रद्युम्न की हत्या के एक माह बीत चुके हैं, लेकिन अब भी कई सवालों का जवाब मिलना बाकी है। इस मामले में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) की जांच चल रही है, पुलिस की उलझी गुत्थी को सुलझाने में सीबीआई नए सिरे से जांच करने में जुटी है। प्रद्युम्न के माता-पिता को अब भी अपने बेटे की हत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है।
 
इंडस्ट्रियल एरिया फेज 2 धूप फैक्ट्री में आग से एक की मौत
चंडीगढ़ शहर के इंडस्ट्रियल एरिया फेज 2 में धूप कैमिकल फैक्टरी में आज अचानक आग लग गई। इसने देखतेदे खते भयानक रूप धारण कर लिया। इससे इसमें कार्य कर रहे कई श्रमिक फंस गए। आग में झुलसने से एक महिला श्रमिक की मौत हो गई और 25 से अधिक घायल हो गए। घायलों में 22 महिलाएं हैं। चंडीगढ़ के डस्ट्रियल एरिया फेज 2 के ह्रश्वलॉट नंबर ३45 पर धूप दर्शन केमिकल फैक्टरी है।