अपराध

कैसे 94 फुट लंबी सुरंग खोदकर जेल से फरार हुआ था बेअंत का कातिल तारा
चंडीगढ़ 2004 में जगतार सिंह तारा अपने तीन साथियों के साथ जेल के 94 फुट लंबी सुरंग बनाकर फरार हो गया था। इनमें जगतार सिंह तारा तथा उसके एक साथी को पुलिस को गिरफ्तार करने में 10 साल लग गए जबकि चौथा साथी कहीं पाकिस्तान में बताया जा रहा है।
 
बेअंत सिंह हत्या : पुलिस ने ऐसे ट्रेस किए थे हत्यारे, फिर चला था ट्रायल
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में आतंकी जगतार सिंह तारा को चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल में लगी सीबीअई की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। तारा ने 25 जनवरी को अपना गुनाह कबूल किया था। इस मौके पर आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पूरी घटना को अंजाम दिया गया था..
 
आतंकी जगतार सिंह तारा को आजीवन कारावास और जुर्माना
चंडीगढ़ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में आतंकी जगतार सिंह तारा को चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल में लगी सीबीआई की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा और ३5000 रुपये जुर्माना लगाया। तारा के वकीलों ने बताया कि सजा के विरुद्ध कोई अपील नहीं की जाएगी। चंडीगढ़ की बुडै़ल जेल में बंद जगतार सिंह तारा ने 25 जनवरी को अपना गुनाह कबूल किया था।
 
अब विजिलेंस करेगी पंचकूला सीमेंट फैक्टरी घोटाले की जांच
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने अहम फै सला करत े हुए पंचकूला जिले के कालका विधानसभा क्षेत्र में स्थित एसीसी सीमेंट फैक्टरी घोटाले की जांच विजिलेंस ब्यूरो से करवाने के आदेश जारी किए हैं। कालका की विधायक लतिका शर्मा की मांग पर संसदीय कार्य मंत्री रामबिलास शर्मा ने यह आदेश जारी किए हैं।
 
कैह्रश्वटन अमरिंदर ने हेलीकॉह्रश्वटर से देखी अवैध माइनिंग
जालंधर पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मौके पर जांच के आदेश दिए। वह जंगे आजादी स्मारक के दूसरे चरण का लोकार्पण करने करतारपुर पहुंचे थे। जब वह हेलीकॉह्रश्वटर पर सवार होकर आ रहे थे, तो उन्होंने सतलुज किनारे अवैध खनन देखा।
 
आयकर विभाग ने किया टीडीएस घोटाले का पर्दाफाश
मुंबई आयकर विभाग ने 3200 करोड़ रुपए के टीडीएस घोटाले का पर्दाफाश किया है। उसने ऐसी 447 कंपनियों को पता लगाया है, जिन्होंने अपने कर्मचारियों से तो टैक्स काट लिया, लेकिन उसे सरकार के पास जमा नहीं करवाया। इन कंपनियों ने कर्मचारियों के काटे गए टीडीएस को अपने बिजनेस में ही लगा दिया।
 
मिट्टी गोलमाल पर लिया कविता जैन ने संज्ञान
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने नगर निगम में शामिल विभिन्न गांवों में थ्री पांड सिस्टम स्थापित करने की प्रक्रिया में मिट्टी में गोलमाल को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त सोनीपत को इस मामले की एसडीएम सोनीपत एवं कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग की कमेटी गठित कर जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
 
बठिंडा ब्लास्ट से जुड़े राम रहीम के तार
चंडीगढ़ बाबा के भेष में हर तरह के अपराध करने वाले गुरमीत राम रहीम पर अब बठिंडा ब्लास्ट से भी जुड़े होने का खुलासा हुआ है। 31 जनवरी-2017 को बठिंडा में एक कार बम के जरिए किए गए विस्फोट की साजिश रचने के आरोप में राम रहीम के तीन समर्थकों को आरोपी बनाया गया है।
 
बठिंडा ब्लास्ट से जुड़े राम रहीम के तार
चंडीगढ़ बाबा के भेष में हर तरह के अपराध करने वाले गुरमीत राम रहीम पर अब बठिंडा ब्लास्ट से भी जुड़े होने का खुलासा हुआ है। 31 जनवरी-2017 को बठिंडा में एक कार बम के जरिए किए गए विस्फोट की साजिश रचने के आरोप में राम रहीम के तीन समर्थकों को आरोपी बनाया गया है।
 
बादशाहपुर में बसाई जा रही अवैध कॉलोनी
गुरूग्राम बादशाहपुर दरबारीपुर रोड पर बादशाहपुर गांव में भू-माफियाओं के बड़ा गोरखधंधा सामने आया है। एक भाजपा नेता की मिलीभगत और भागीदारी से बादशाहपुर में अवैध कॉलोनी बसाने का काम तेजी से चल रहा है। जिला प्रशासन के आश्वासन के बावजूद अवैध कॉलोनी के नाम पर करीब 150 से ज्यादा ह्रश्वलाट बेचे जा चुके है।
 
सेना के शिविर पर फिर हमला
श्रीनगर सुंजवान में स्थित सेना के एक शिविर पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। शनिवार तडक़े जैश- ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने जम्मू शहर के सुंजवान में स्थित सेना के एक शिविर पर हमला किया। हमले में दो जवान शहीद हो गए हैं। आतंकी रुक-रुककर फायरिंग कर रहे, वहीं रात तक सेना ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया।
 
हरियाणा व पंजाब ने एफआईआर में जाति व धर्म का कॉलम हटाया
चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की सरकारों ने अपने यहां दर्ज होने वाली सभी एफआईआर में आरोपी की जाति व धर्म के कॉलम को हटा दिया है लेकिन, कुछ मामलों में केंद्रीय कानून की वजह से इस नीति को पूरी तरह लागू करने में राज्य सक्षम नहीं हैं। दोनों राज्यों की इस जानकारी के बाद पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने मामले में केंद्र को प्रतिवादी बनाते हुए नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया है।
 
अमेरिकी संसद में असैन्य मदद पर रोक के लिए विधेयक पेश
वाशिंगटन अमेरिकी संसद में पाकिस्तान को दी जाने वाली असैन्य सहायता बंद करने के लिए एक विधेयक पेश किया गया है। अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा आतंकियों को मुहैया कराई जा रही सैन्य सहायता एवं खुफिया मदद के मद्देनजर यह कदम उठाया है।
 
सवालिया घेरे में डेरा की जांच रिपोर्ट
चंडीगढ़ हरियाणा में पिछले साल डेरा प्रकरण के बाद व्यापक पैमाने पर हिंसा के बाद डेरा सच्चा सौदा की जांच पर सवाल उठ गए हैं। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट मित्र अनुपम गुप्ता ने जांच का जिम्मा संभालने वाले कोर्ट कमिश्नर की जांच पर सवाल खड़े किए वहीं बैंच ने भी कड़ा रुख अपनाते हुए कुछ मुद्दों पर जहां सरकार को फटकार पड़ी वहीं कोर्ट कमिश्नर से अपनी रिपोर्ट को री- एग्जामिन करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने रिटायर्ड सेशन जज एके पंवार की अगुवाई में डेरा सच्चा सौदा की जांच करवाई थी।
 
पैक रजिस्ट्रार की पीए ने सास का गला घोंटा
चंडीगढ़त्नपंजाब इंजीनियरिंग कालेज में आज उस समय हंगामा हो गया जब एक सास ने अपनी बहू व बेटे पर जान से मारने का आरोप लगाया। जानकारी के अनुसार चन्द्रकला नामक महिला ने अपने सुपुत्र मंजीत व बहू वीना पर आरोप लगाया है कि दोनों मिलकर उसकी धुनाई की व उससे जान से खत्म करने की धमकी दी।
 
अमृतसर में मां-बेटी की हत्या कर शवों को आग लगाई
चंडीगढ़ पंजाब के अमृतसर में अज्ञात व्यक्तियों ने घर में रह रही मां-बेटी की हत्या करके इनके शवों को जला दिया। घटना के बारे में रात करीब दो बजे उस समय पता चला जब पड़ोसियों ने घर से आग की लपटें उठती देखी। हादसे का शिकार हुई मां-बेटी कई माह से घर में अकेली रह रही थी।
 
गिल आयोग की ५वी अंतरिम रिपोर्ट में 41 झूठे मामलों की पहचान
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह को प्रस्तुत की गई अपनी पांचवी अंतरिम रिपोर्ट में जस्टिस (सेवानिवृत्त) मेहताब सिंह गिल जांच आयोग ने 41 मामलों में एफ.आई.आर. रद्द करने की सिफारिश की है। इससे इन मामलों की संख्या 258 हो गई है।
 
सीबीआई ने कोर्ट में जमा किए जरूरी दस्तावेज
चंडीगढ़ सीबीआई ने सोमवार को डेरा सच्चा सौदा में 400 साधुओं को ईश्वर से मिलाने के नाम पर नपुंसक बनाए जाने के मामले से जुड़े कुछ और अहम दस्तावेज विशेष सीबीआई अदालत को सुपुर्द कर दिए।
 
सेना ने पत्थरबाजों के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर
श्रीनगर शोपियां में सेना की फायरिंग के दौरान तीन नागरिकों की मौत के मामले में नया मोड़ आ गया है। 10 गढ़वाल राइफल के सैनिकों को जम्मू-कश्मीर पुलिस की तरफ से दर्ज एफआईआर में आरोपी बनाया गया है, वहीं दूसरी ओर अब सेना ने भी जवाबी एफआईआर दर्ज कराई है। हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के मुताबिक सेना की ओर से शोपियां में फायरिंग के वक्त पत्थरबाजी कर रहे लोगों के खिलाफ काउंटर एफआईआर दर्ज कराई गई है। शनिवार को इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली थी, जिसमें आर्मी के मेजर की अगुवाई वाले 10 गढ़वाल राइफल के सैनिकों को आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने रविवार को जवानों के खिलाफ हत्या (302) और हत्या की कोशिश (307) का केस दर्ज किया था। इस बीच 27 जनवरी को हुई फायरिंग में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। बुधवार को अस्पताल में इलाज के दौरान जख्मी एक और नागरिक ने दम तोड़ दिया।
 
बच्चों की स्कूल बस पर हमला करने वाले 18 आरोपी गिरफ्तार
गुरुग्राम > पद्मावत फिल्म को रिलीज करने के विरोध में बुधवार को गुरुग्राम में एक स्कूल बस में हुए पथराव के 18 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन्होंने बच्चों से भरी बस में पथराव और तोडफ़ोड़ की जिसमें 2 बच्चे घायल हो गए। हालांकि स्कूल बस में मौजूद स्टाफ की समझदारी से किसी भी बच्चे को ज्यादा चोट नहीं आई। पुल िस के अनुसार आज दोपहर बाद इनकी सोहना कोर्ट में पेशी होगी। इस मामले की पूरे देश में निंदा होने के बाद करणी सेना ने कहा कि यह उनके सदस्यों ने नहीं किया है। हर ियाणा सरकार के मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि यह बहुत ही चिंताजनक घटना और मैं आशा करता हूं कि इस पूरे मुद्दे का कोई न कोई समाधान आज निकल ही आएगा।