कारोबार

बाजार में तेजी, सैंसेक्स 140 अंक बढ़ा और निफ्टी 10155 पर बंद
मुंबई भारतीय शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। कारोबार के अंत में आज सैंसेक्स 139.42 अंक यानि 0.42 फीसदी बढक़र 33,136.18 पर और निफ्टी 30.90 अंक यानि 0.31 फीसदी बढक़र 10,155.25 पर बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक को देखते हुए निवेशकों के लिवाली गतिविधियां बढ़ाने से बाजार में तेजी नजर आई।
 
ट्रायम्फ की नई टाइगर 800 बाइक लॉन्च
नई दिल्ली > भारत के विशाल वाहन बाजार में ट्रायम्फ मोटरसाइकिल ने अपनी ऑफरोड बाइक नई टाइगर 800 को लॉन्च कर दी है। नई टाइगर 800 में 200 बदलाव किए गए हैं इनमें इंजन से लेकर डिजाइन तक शामिल है। कंपनी ने फिलहाल इसके 3 वेरिएंट यहां पर लॉन्च की है। इसकी कीमत पौने 12 लाख से 13.75 लाख रुपये के बीच है। नई टाइगर 800 में पहले की तरह 800ष्ष् का इंजन लगा है जो पहले के मुकाबले काफी एडवांस है। ये इंजन 95बीएचपी पावर जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड गियर के साथ 6 राइडिंग मोड दिए गये हैं जबकि पहले तीन राइडिंग मोड मिलते थे। इसके साथ ही अब इसमें 5 इंच का नया कलर टीएफटी स्क्रीन दिया गया है। इस बाइक का सीधा मुकाबला डुकाटी मल्टीस्ट्राडा, होंडा अफ्रिका ट्विन और बीएमडब्ल्यू एफ750 जीएस बाइक से है। नई टाइगर 800 को अपने जरूरत के लिहाज से बदलाव भी कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी 50 से ज्यादा एक्सेसरीज का भी ऑह्रश्वशन दे रही है।
 
लियॉन जल्द करेगी मेकअप एप लॉन्च
नई दिल्लीत्नसनी लियॉन अपनी जि़न्दगी में कई सारे बदलाव करती नजऱ आती है, और उसमे वह बुलंदियां भी हासिल करती है, साथ ही जि़न्दगी को हसी ख़ुशी गुज़ार लेती है, मगर आपको शायद ये जान कर हैरानी होगी की सनी अब एक्ट्रेस से एक एंटरप्रेन्योर बन चुकी है,
 
लंगर की वस्तुओं पर नहीं लगेगी जीएसटी : अमरिंदर
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने श्री दरबार साहिब स्थित लंगर की सामग्री पर वस्तु एवं सेवा कर में राज्य सरकार के 50 प्रतिशत हिस्से को माफ करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव परित करके केंद्र सरकार से लंगर पर जीएसटी को पूर्ण तरह से माफ करने की मांग की है।
 
फैक्कोफेक रिटेल फे्रंचाइजी की शुरुआत
नई दिल्ली फरीदाबाद नकली प्रोडक्ट और न्यूट्रीशन सह्रश्वलीमेंट को भारतीय बाजार से खत्म करने के लिए फिटनेस एंटरप्रिनियर तरुण गिल ने अपना पहला फ्रैंचाइजी सह्रश्वलीमेंट स्टोर ‘फैक्कोफेक’ की बेहतरीन शुरुआत की है। ‘फैक्कोफेक’, जिसके मतलब है कि नकली चीज़े फेंकना।
 
20 पैसे टूटकर 65.17 पर बंद हुआ रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में खासी कमजारी दर्ज की गई। जिसके चलते कारोबार की समाप्ति पर रुपया 20 पैसे की टूटन के साथ 65.17 के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार को रुपये की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 65.07 के स्तर पर खुला। जबकि बीते शुक्रवार को रुपया 64.93 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
33 हजार के नीचे उतरा सेंसेक्स
मुंबई अमेरिकी शेयर बाजार के तेजी पर बंद होने और एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से तेजी के साथ शुरुआत करने वाला घरेलू शेयर बाजार घरेलू निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के चलते गिरावट के साथ बंद हुआ।
 
पांच सप्ताह के निचले स्तर पर उतरे सोना-चांदी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों से मिले सकारात्मक रुख के बावजूद स्थानीय स्तर पर आभूषण निर्माताओं की ओर से निकली कमजोर मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतें पांच सप्ताह के निचले स्तर पर उतर आईं।
 
‘कृषि उन्नति’ मेले में बोले पीएम, देश के हर किसान को मेरा नमन
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में लगे ‘कृषि उन्नति मेला’ में शामिल हुए। जिस दौरान उन्होंने 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखी। इस कृषि उन्नति मेले का लक्ष्य है कृषि में आधुनिक विकास और इससे जुड़े सेक्टर को किसानों से जोडऩा।
 
हीरे के कारोबार में आई मंदी
कोलकाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के बाद से हीरे का व्यवसाय लगातार मंदी की कगार पर जा रहा है। बिक्री में कमी आ रही है तो इससे जुड़े कारखानों के कर्मचारियों की नौकरी छूट गई है। जानकारों का मानना है कि हीरा कारोबार की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है।
 
24 पैसे की तेजी पर रहा रुपया
वैश्विक मनी मार्केट में बीते सप्ताह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी दर्ज की गई। जिसके चलते कारोबारी सप्ताह की समाप्ति पर रुपया 24 पैसे की साप्ताहिक तेजी के साथ 64.93 के स्तर पर बंद हुआ। पांच कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में डॉलर के मुकाबले रुपये में तीन सत्र में तेजी और एक में गिरावट रही जबकि एक सत्र में सपाट कारोबार देखने को मिला। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार को रुपया14 पैसे चढक़र 65.03 पर बंद हुआ। मंगलवार को इसने 15 पैसे और बुधवार को 7 पैसे की तेजी दिखाई जबकि गुरुवार को रुपया 11 पैसे गिरकर 64.93 पर बंद हुआ। सप्ताह के आखिर दिन शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में सपाट कारोबार रहा और रुपया 64.93 के स्तर पर ही बंद हुआ। सोमवार को रुपया 22 पैसे की तेजी के साथ 64.95 के स्तर पर खुला। जबकि शुक्रवार को रुपया 01 पैसे गिरकर 65.17 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
राजनीतिक घटनाक्रम और ट्रेड वार से सहमा रहा बाजार
मुंबई बीते सप्ताह मोदी सरकार के खिलाफ टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के प्रस्ताव लाये जाने, बैंकिंग क्षेत्र में छाए संकट के बादल से उपजे राजनीतिक संकट के साथ साथ वैश्विक स्तर पर अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से ट्रेड वॉर में तेजी की आशंका से घरेलू शेयर बाजार इस सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए।
 
रिलायंस रिटेल के ट्रेंड्स ने लोरमर को किया प्रस्तुत
गुरुग्राम ट्रेंड्स (रिलायंस रिटेल), परिधान (अपेरल) डेस्टीनेशन और लोरमर, वैश्विक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड ने आज एक विशेष साझेदारी की घोषणा की जो कि भारत में लोरमर्स के ब्यूटी और कॉस्मेटिक उत्पादों को प्रस्तुत करेगी। शुरुआत करते हुए लोरमर की रेंज एक्सक्लूसिव तौर पर ट्रैंड्स पर उपलब्ध होगी।
 
बड़े कर्ज देने के लिए समस्याओं का जल्द हल करें बैंक : रंगराजन
नई दिल्ली > भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन का मानना है कि भारतीय बैंकों को जल्द अपनी समस्याओं से पार पाना होगा, तभी वे बड़ी राशि का कर्ज दे सकेंगे। उनका यह बयान हाल में पंजाब नेशनल बैंक में सामने आए करीब 12,700 करोड़ रुपए के घोटाले के बीच आया है। गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की समस्या के बारे में पूछे जाने पर रंगराजन ने कहा, मेरा मानना है कि बैंकिंग प्रणाली दबाव में है। यह पिछले कुछ साल से दबाव में चल रहा है। यहां एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से बातचीत में रंगराजन ने कहा, मेरा मानना है कि पुन: पूंजीकरण और अन्य उपायों के जरिये हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंकिंग प्रणाली मजबूत हो सके और कर्ज देने की प्रक्रिया फिर शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि बैंकों का मुख्य कार्य जमा लेना और कर्ज देना है।
 
युवा कामकाजी महिलाओं के बीच बढ़ रही है धूम्रपान की प्रवृति
नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पहले एसोचैम सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत में मेट्रो में युवा कामकाजी महिलाओं के बीच आकस्मिक और सामाजिक धूम्रपान बढ़ रहा है।
 
महिलाओं के ब्रांड डब्ल्यू ने सोलर चरखा मिशन के साथ की साझेदारी
नई दिल्ली महिलाओं के ब्राण्ड डब्ल्यू (टीसीएनएस क्लोदिंग कंपनी लिमिटेड) ने नए स्प्रिंग-समर 18 कलेक्शन के लिए हरित खादी प्रोडक्ट्स स्टाइल्ड बाय डब्ल्यू के लॉन्च का ऐलान किया। इस नए कलेक्शन के लिए सोलर चरखा मिशन के साथ साझेदारी की है।
 
हरियाणा में गाय बछड़े नहीं बछडिय़ां पैदा करेंग
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार के लाख प्रयासों के बावजूद प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सांड अथवा बछड़ों की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने एक विशेष योजना को लागू करने का फैसला किया है। जिसके तहत प्रदेश में गायों द्वारा बछड़ों की बजाए केवल बछडिय़ां ही पैदा की जाएंगी।
 
सैमसंग गैलेक्सी एस 9 और एस9 लांच
नई दिल्ली सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने आज ह्रश्वलैगशिप स्मार्टफोन्स गैलेक्सीएस9 और एस9+ लॉन्च किए। सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ एचसी हॉंग ने कहा गैलेस्की एस9 और एस9+आज के दौर के लिए बनाए गए हैं, जहां चित्रों, वीडियो और इमोजीस के माध्यम से संवाद और एक्सप्रेशन तेज़ी से बढ़ रहा है।
 
भारत-ताइवान इकोनोमिकल को-ऑपरेटिव एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर
नई दिल्ली ताईवान के अग्रणी ट्रेड प्रोमोशन संगठन ताईवान एक्सटर्नल टेऊेड डेवलपमेन्ट काउसिंल ने ग्लोबल आईसीटी एवं आईओटी शो कम्ह्रश्वयूटेक्स के इस साल के संस्करण का ऐलान किया। कम्ह्रश्वयूटेक्स के अलावा नई दिल्ली में स्मार्ट एशिया इंडिया और ताईवान एक्सीलेन्स को भी प्रोत्साहित किया।
 
स्थिर रहा सोना, उतर गई चांदी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बावजूद स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों में ठहराव दिखा वहीं वहीं अ ौ द्य ो िग क इकाइयों की कमजोर मांग के चलते चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली।