कारोबार

आरबीआई के लिए ब्याज दरें घटाने का सही मौका
नई दिल्ली त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए यह सही मौका है जब वह प्रमुख ब्याज दरों में कटौती कर सकता है, ताकि उत्पादन और निवेश को बढ़ावा मिले, जहां मंदी छाई है। एक उद्योग संगठन ने शनिवार को यह बातें कही।
 
सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स : कम रोशनी में बेहतरीन फोटोग्राफी
खिमसार (राजस्थान) त्न कम रोशनी में कौन सा स्मार्टफोन बेहतरीन तस्वीरें ले सकता है, इसे लेकर बाजार में जंग तेज हो रही है। ऐसे में सैमसंग ने गैलेक्सी ऑन मैक्स डिवाइस लांच किया है, जिसका एपरचर एफ/1.7 है ताकि बेहद कम रोशनी में भी बेहतरीन तस्वीरें खींची जा सके।
 
स्कॉडा ऑटो इंडिया ने पेश की नई ऑक्टाविया
स्कॉडा ऑटो इंडिया ने नई ऑक्टाविया को 15.49 लाख रुपये (भारत) की आकर्षक कीमत पर पेश किया है। नई ऑक्टाविया को एक छरहरा और भावनात्मक क्रिस्टलाइन डिज़ाइन प्रदान करने के लिए एक व्यापक अद्यतन किया गया है। नई ऑक्टाविया ने सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और कनेक्टिविटी के साथ अपने वर्ग में नया आयाम स्थापित किया है। यह चार शानदार रंगों के विकल्पों में उपलब्ध होगी।
 
ओमान एयर ने दिखाई भारत के क्षेत्रीय हवाई अड्डों में रुचि
ओमान एयर ने आज कहा है कि यदि भारत सरकार अपने कहे अनुसार पाँच हजार किलोमीटर से कम दूरी के लिए भी खुले हवाई क्षेत्र की नीति पर अमल करती है तो वह देश के छोटे क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से सेवा शुरू कर सकती है। ओमान एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल ग्रेगोरोविच ने यहाँ संवाददाताओं को बताया कि भारत ओमान की सरकारी विमान सेवा कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है।
 
सोना 160 रुपए चमका चांदी हुई 38 हजारी
नई दिल्ली दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से विदेशी बाजारों में रही तेजी के बीच ठीक-ठाक घरेलू जेवराती मांग रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 160 रुपये उछलकर 29,050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
जियो के कदम के बाद कई कंपनियां बढ़ाएंगी दाम
कोलकातात्नभारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर भी रिलायंस जियो की राह पर चलते हुए उसकी तरह टैरिफ बढ़ा सकती हैं। हालांकि उनकी तरफ से यह कदम मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी के मास मार्केट 4जी फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद ही उठाए जाने की संभावना है। ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने अपने नोट में लिखा है, हमें लगता है कि बाकी कंपनियां भी उसके नक्शेकदम पर चलते हुए दाम बढ़ा सकती हैं, लेकिन उनकी यह कोशिश रहेगी कि जियो और उनके रेट में 15 से 25 पर्सेंट का फर्क जरूर रहे। हालांकि इस तरह के एलान जियो के फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद ही होंगे। दूसरी ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म के टॉप एनालिस्ट्स भी ऐसी ही राय रखते हैं। उनका कहना है कि तीनों बड़ी कंपनियों के लिए चैलेंजर जियो जितना दाम रखने का कोई मतलब नहीं बनता क्योंकि रेट बराबर रखने पर उनकी ब्रैंड वैल्यू घटेगी।
 
बाबा रामदेव ने प्राइवेट सिक्यॉरिटी के मैदान में ठोंकी ताल
हरिद्वारत्न फास्ट मूविंग कन्ज्यूमर गुड्स सेक्टर में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद योग गुरु बाबा रामदेव ने अब 40,000 करोड़ रुपये के प्राइवेट सिक्यॉरिटी मार्केट में भी ताल ठोंक दी है। गुरुवार को रामदेव ने हरिद्वार में पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लि. नाम से अपनी प्राइवेट सिक्यॉरिटी फर्म की शुरुआत कर दी।
 
एसबीआई ने एनईएफटी और आरटीजीएस शुल्क घटाया
नई दिल्लीत्नभारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के खाताधारकों के लिये फिर अच्छी खबर है। बैंक ने आज नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) शुल्क में 75 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है। देश के अग्रणी बैंक ने कहा है कि दोनों सेवाओं पर यह निर्णय 15 जुलाई से लागू होगा।
 
महिंद्रा वर्चुअल बाहा एसएई इंडिया 2018 का आयोजन
आटोमोटिव इंजीनियर्स की प्रोफेशनल सोसाइटी एस ए ई इंडिया ने आज बहुप्रतीक्षित बाहा सीरिज की 11 वीं सीरिज के शुरु होने का एलान किया। महिंद्रा एंड महिंद्रा इस प्रतियोगा के प्रायोजक होंगे जिसका नाम महिंद्रा प्रजेंट्स बाहा एस ए ई इंडिया 2018 है। बाहा एस ए ई इंडिया एडीशंस के रिडिजाइंड वर्चुअल राउंड का आयोजन 14 व 15 जुलाई 2017 को चितकारा यूनिवर्सिटी के राजपुरा स्थित पंजाब कैंपस में होगा।
 
सोलंकी ने नीलकंठ बॉयज हॉस्टल का किया उद्घाटन
चंडीगढ़त्न हरियाणा के राज्यपाल तथा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कुलाधिपति प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में नव-निर्मित नीलकंठ बॉयज हॉस्टल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर तथा एमडीयू कुलपति प्रो. बिजेन्द्र कुमार पूनिया विशेष रूप से उपस्थित रहे। राज्यपाल-कुलाधिपति प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने विश्वविद्यालय परिसर स्थित नीलकंठ बॉयज हॉस्टल का उद्घाटन किया। उन्होंने हॉस्टल परिसर में पौधारोपण भी किया। सहकारिता राज्यमंत्री मनीष कुमार ग्रोवर तथा कुलपति प्रो. बिजेन्द्र कुमार पूनिया ने भी इस अवसर पर पौधारोपण किया। गौरतलब है कि इस नीलकंठ बॉयज हास्टल का निर्माण 14.5 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से हुआ है। इस हॉस्टल में 300 कमरे हैं। कुल कवर्ड क्षेत्र 9750 वर्ग मीटर है।
 
पीजीआईएमएस रोहतक में स्पोर्टस इन्जरी सेंटर
हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि खिलाडिय़ों को चोट लगने पर तुरन्त उपचार के लिए पीजीआईएमएस रोहतक में स्पोर्टस इन्जरी सैंटर खोला जाएगा, जिसमें खिलाडिय़ों का उपचार प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।
 
अब हरियाणा का अनाज भी रहेगा सुरक्षित
हरियाणा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका तथा मॉरीशस के दौरे पर गये विधायकों तथा अधिकारियों का एक शिष्टमंडल अन्न भंडारण (साइलॉज) की बेहतर तकनीक का अध्ययन कर रहा है।
 
गन्ने की पिराई का नया कीर्तिमान
हरियाणा के सहकारी चीनी मिलों ने पिराई सीजन 2016-17 के दौरान गन्ने की पिराई के साथ-साथ चीनी उत्पादन में भी नया कीर्तिमान स्थापित किया है। चीनी मिलों ने 362.04 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 35.50 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है जोकि प्रदेश में सहकारी चीनी मिलों की स्थापना से लेकर अब तक सर्वाधिक है।
 
तलवलकर्स की एशिया में विस्तार करने की योजना
भारत और श्रीलंका के 85 शहरों और 211 से अधिक स्थानों पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाली दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जिम शृंखला, तलवलकर्स बेटर वैल्यू फिटनेस लिमिटेड (तलवलकर्स) ने आज संपूर्ण एशिया में कई देशों में विस्तार करने की अपनी योजना का एलान किया। इस योजना के तहत कंपनी ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से सिंगापुर में शुरुआती संचालन स्थापित करने की योजना बनाई है, जिसे वह इस उद्देश्य के लिए स्थापित करेगा। तलवलकर्स ने दुनिया की सबसे बड़ी जिम शृंखला स्नैप फिटनैस इंक. के साथ गठजोड़ करने का भी एलान किया है।
 
क्या चीन पर दबाव बना पाएगा भारत?
नई दिल्ली भारत समेत दुनियाभर के बड़े बाजारों में अपना एकछत्र राज बनाने वाले चीन को सबक सिखाने के लिए चीनी सामानों के बहिष्कार की मांग उठती रहती है। भारत में दक्षिणपंथी संगठन भी समय-समय पर इस मांग को दोहराते रहते हैं। चीन के साथ भारत के संबंधों में आई हालिया खटास के बाद एक बार फिर यह मुद्दा चर्चा में है।
 
कच्चे तेल की कीमत 45.73 डॉलर प्रति बैरल
नई दिल्ली भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत सोमवार को 45.73 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह शुक्रवार को दर्ज कीमत 46.12 डॉलर प्रति बैरल से कम रही। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा मंगलवार को यह जानकारी दी गई। रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत सोमवार को घट कर 2951.36 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि शुक्रवार को यह 2985.32 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया सोमवार को मजबूत होकर 64.54 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि शुक्रवार को यह 64.73 रुपये प्रति डॉलर था।
 
जॉन्सन एंड जॉनसन ने स्किनकेयर रेंज अवीनो को किया लॉन्च
जॉन्सन एंड जॉन्सन 120 वर्षो ं स े अधिक बबे ी स्किन केयर में अग्रणी कंपनी, ने भारत में बेबी केयर और बॉडी केयर रेंज के साथ अवीनो लॉन्च किया है। अवीनो बेबी ने पहले ही 6 श्रेणियों और 22 बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है और अब यह भारत में प्रीमियम बेबी केयर सेगमेंट में जॉन्सन एंड जॉन्सन के प्रवेश को दर्शायेगी। कंपनी 130 करोड़ के प्रीमियम बेबी केयर सेगमेंट में अग्रणी बनना चाह रही है और यह सेगमेंट 25 प्रतिशत की दर के साथ विकास कर रहा है।
 
उबर की उबरमोटो के 20 लाख फेरे पूरे
नई दिल्ली त्नऑनलाइन कैब एग्रीगेटर उबर की किफायती राइड सेवा उबरमोटो ने देश में एक साल में 20 लाख फेरे पूरे कर लिए हैं। कंपनी ने मंगलवार को इसे एक बड़ा उपलब्धि बताया है और कहा है कि देश के हर कोने में कनेक्टिविटी बेहतर बनाने के लिए बाइकशेयरिंग की सामथ्र्य का प्रमाण है। उबर दिल्ली और उत्तर भारत के महाप्रबंधक प्रभजीत सिंह ने कहा, "उबरमोटो राइडर्स को उबरएप के माध्यम से मोटरबाइक राइड बुक करने का विकल्प प्रदान करता है। परिवहन का यह माध्यम लंबे समय से शहरों में घूमने का पसंदीदा साधन रहा है। यह सेवा वर्तमान में गुडग़ांव, फरीदाबाद, हैदराबाद, अहमदाबाद और जयपुर में उपलब्ध है। उबरमोटो की सफलता प्रदर्शित करती है कि उबर किस प्रकार शहरों की संस्कृति में समाविष्ट होकर केवल एक बटन दबाने पर परिवहन के विविध विकल्प प्रदान करता है।"उबरमोटो की सफलता की खुशी मनाने के लिए उबर ने जिपजैपजूम इंडेक्स पेश किया है।
 
मुंबई में सौ रुपये किलो बिक रहे हैं टमाटर
मुंबई त्न मुंबई को टमाटर ने लाल कर रखा है। टमाटर इतने महंगे बिक रहे हैं कि मुंबई के लोग इसपर लगाम के लिए सरकारी हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं। मुंबई के अंधेरी और घाटकोपर समेत कई इलाकों में टमाटर 100 से 110 रुपये किलोग्राम के दाम पर बिक रहे हैं। मुंबई के अन्य इलाकों में इसके दाम 70 से 80 रुपये किलो चल रहे हैं।
 
स्माट्र्रान छत्तीसगढ़ में लगाएगी उत्पादन इकाई
नई दिल्ली त्न घरेलू प्रौद्योगिकी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) कंपनी स्माट्र्रान ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया, जिसके तहत कंपनी राज्य के प्रौद्योगिकी अवसंरचना में बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी और उत्पादन संयंत्र लगाएगी। इस एमओयू पर मुख्यमंत्री रमन सिंह और स्माटर्रन के संस्थापक और अध्यक्ष महेश लिंगारेड्डी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए, जिससे कंपनी के लिए स्मार्ट हेल्थ, अवसंरचना, शिक्षा और घर समेत कई क्षेत्रों में अवसर पैदा होंगे। लिंगारेड्डी ने एक बयान में कहा, "गहन शोध के बाद विकसित किए गए अपने उत्पादों के साथ हम छत्तीसगढ़ सरकार के साथ मिलकर राज्य के प्रौद्योगिकी अवसंरचना को बदलने तथा राज्य को अत्याधुनिक व्यक्तिगत सेवाएं देने की उम्मीद करते हैं।" स्माटर्रन के बा्र डं एबं से डर जान-े मान े क्रि केटर सचिन तेंदुलकर हैं। कंपनी राज्य में स्मार्टफोन, लैपटॉप समेत कई आधुनिक प्रौद्योगिकी उत्पादों का उत्पादन करेगी, जिससे राज्य में बड़ी मात्रा में रोजगार पैदा होगा
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/