Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
‘सक्षम हरियाणा’ योजना कारगर सिद्ध हुई : सीएम
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा शिक्षा मंत्री प्रो.राम बिलास शर्मा के राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सतत सुधार लाने के विजन व दूरदर्शी सोच को अमलीजामा पहनाने व परिणाम धरातल पर लाने के लिए जुलाई, 2017 में आरम्भ की गई ‘सक्षम हरियाणा’ योजना कारगर सिद्ध हुई है और परिणामसवरुप प्रदेश के 119 खण्डों में से 107 खण्ड सक्षम तथा पांच खण्ड सक्षम-ह्रश्वलस घोषित किए गए हैं।
 
ऊषा ने किया रिमोट कंट्रोल से चलने वाला पहला सीलिंग फैन लॉन्च
चंडीगढ़ भारत की एक प्रमुख कंज्यूमर ड्युरेबल्सर कंपनी ऊषा इंटरनेशनल ने गर्मियों के मौसम से पहले बच्चों के पंखों की अपनी रोमांचक श्रृंखला को मजबूत किया है। इस नई रेंज को लॉन्च करने का कंपनी का लक्ष्य बच्चों के कमरे को या उस स्पेस को मौज-मस्ती से भरपूर जगह बनाने के लिए पर्सनल टच देना है, जिसे बच्चे अपना कहते हैं। इसके लिए कंपनी ने ऐसे पंखे लॉन्च किए हैं, जिन पर बच्चों के हमेशा से पक्के दोस्त रहे कार्टून किरदारों, जैसे बार्बी, छोटा भीम और डोरेमॉन को जगह दी गई है।
 
गुरप्रीत सिंह गोगी ने पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम के चेयरमैन का पद संभाला
चंडीगढ़ गुरप्रीत सिंह गोगी ने बुधवार को पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम (पीएसआईईसी) का पद संभाल लिया। उन्होंने राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु, पूर्व मंत्री तेज प्रकाश सिंह और विधायक गुरकीरत सिंह कोटली और आदि शख्सियतों की हाजिऱी में अपना पद संभाला।
 
ओरियंटल बैक ऑफ कामर्स : प्रथम तिमाही में कुल कारोबार 4,02,495 करोड़
गुरुग्राम ओरियंटल बैक ऑफ कामर्सके एमडी/सीईओ मुकेश कुमार जैन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बैंक के 2019-20 वित्तीय वर्ष के प्रथम तिमाही की जानकारी दी। उन्होंने कहा बैंक का कुल कारोबार रु 4,02,495 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि - 15.68 फीसदी) रहा। कुल अग्रिम - रु 1,70,121 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि 16.39 फीसदी) जबकि कुल जमाराशियां रु 2,32,374 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि 5.17 फीसदी। लाभप्रदत्ता मानदण्ड: बैंक ने वित्तीय वर्ष 18-19 की पहली तिमाही में 393 करोड़ रु की हानि की तुलना में वित्तीय वर्ष 19-20 की पहली तिमाही में 113 करोड़ का निवल लाभ दर्ज किया और पिछली चार तिमाहियों से लगातार लाभप्रदता बनाए हुए है।
 
समाज के हर वर्ग का होगा विकास डिजी युवा का यही है प्रयास : अठावले
दुल्हेड़ा प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन से प्रभावित होकर दुल्हेड़ा गांव के संदीप देसवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए डिजी-युवा नाम से एक पहल की है। इस मुहिम से समाज के हर वर्ग का होगा विकास डिजी युवा का यही है प्रयास यह बात केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने कही। उन्होंने कहा कि यह निशुल्क सेवा है जिसका फायदा हर युवा को उठानी चाहिए।
 
राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने दिए निर्देश सभी सहकारी समितियां अपना सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन करे
चंडीगढ़ हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि राज्य की सभी सहकारी समितियों को अपना रिकॉर्ड ऑनलाइन करने के लिए निर्देश दिए गए हैं और रिकॉर्ड ऑनलाईन अपलोड होने के बाद सहकारी समितियों व विभाग की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी तथा समिति के विवादों में कमी होगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि संभावना है कि आगामी 15 अगस्त, 2019 तक सभी समितियों का डाटा अपलोड कर लिया जाएगा और इस निश्चित तिथि के उपरांत किसी भी समिति का मैम्बरशिप स्थानातंरण ऑनलाइन ही किया जाएगा।
 
पंजाब के सुपरस्टार क्रिकेटर मनन वोहरा लेनोवो के नए स्मार्ट बैण्ड कार्डिय
चंडीगढ़ टेक्नोलॉजी के विश्वस्तरीय दिग्गज लेनोवो ने भारत में अपने आधुनिक फिटनेस वियरेबल स्मार्ट बैण्ड कार्डियो का लॉन्च किया है, मात्र रु 1499 की कीमत पर उपलब्ध यह डिवाइस सभी युटिलिटी फीचर्स से युक्त है। यह बेहद महंगी श्रेणी में उद्योग जगत का पहला ब्राण्डेड फिटनैस वियरेबल है, जिसने अपने किफायती मूल्य के साथ उद्योग जगत में नए बेंचमार्क स्थापित किए हैं।
 
स्टार्टअह्रश्वस और उद्यमियों के लिए ‘द ग्रोथ हैकिंग बुक’ का विमोचन
नई दिल्ली नीति आयोग के निदेशक डॉ. उन्नत पंडित ने पुस्तक'The Growth Hacking Book: Most Guarded Growth Marketing Secrets the Silicon Valley Giants donÓt want to Know' का विमोचन किया। इस अवसर पर एफआईआई के निदेशक दीपक जैन और सर्वोच्च न्यायालय के वित्तीय सलाहकार संजीव गोयल एवं अन्य गणमान्य दिग्गज मौजूद थे। पुस्तक स्टार्ट-अह्रश्वस के विपणन एवं स्केलिंग को चुनौती देती है; यह पारम्परिक तरीकों की तुलना में कहीं तेज़ी से कारोबार का पैमाना बढ़ाने के नए डिसरह्रिश्वटव तरीकों पर रोशनी डालती है। यह नई पीढ़ी के उद्यमियों, विकास रणनीतिकारों एवं आविष्कारकों के ग्रोथ सेट को नए आयाम देती है।
 
अदाणी विद्या मंदिर को एसोचैम एजुकेशन एक्‍सिलेंस अवॉर्ड
चंडीगढ़ अदाणी विद्या मंदिर (एवीएम), अहमदाबाद को ‘बेस्ट एजुकेशन इनिशिएटिव (स्कूल सर्विंग सोशल कॉज)’ के रूप में शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के लिए एसोचैम एजुकेशन एक्‍सिलेंस अवॉर्ड 2019 प्रदान किया गया। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘अदाणी विद्या मंदिर को यह पुरस्कार उसके संचालन में उत्कृष्टता लाने और शिक्षा के क्षेत्र में संस्‍थान द्वारा किये जा रहे बहुत बड़े योगदान की मान्यता के रूप में प्रदान किया गया है।
 
थॉमस कुक इंडिया ने लॉन्च की अपनी पहली एआई संचालित चैटबॉट टी.सी
चंडीगढ़ थॉमस कुक इंडिया, ने ग्राहकों के निर्बाध डिजिटल अनुभव के लिए एक अद्वितीय एआई संचालित चैटबॉट ‘ टी.सी’ के लाँच की घोषणा की है। बैन एंड कंपनी और गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर वर्ष 2018 में 390 मीलियन के साथ भारत सबसे अधिक सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मामले में दूसरे स्थान पर है। कंपनी की वृद्धि भी इस बात की पुष्टि करती है, क्योंकि इसकी कुल हॉलिडे बुकिंग का 27 फीसद ऑनलाइन बुक किया जा रहा है।डिजिटल उपकरणों में एक सहज मानवीय अनुभव के साथ टी.सी डिजिटल ग्राहकों की सेवा के लिए शुरू किए गए एक रणनीतिक पहल का हिस्सा है।
 
पॉवर2एसएमई ने बढ़ाया व्यापार का दायरा. पंजाब में किया विस्तार
लुधियाना भारत में लघु एवं मंझोले उद्यमों (एसएमईज) के लिए पहले खरीद क्लब, पॉवर2एसएमई ने आज पंजाब राज्य में अपने आगमन की घोषणा की। अपनी सेवाओं के माध्यम से, कंपनी इस रीजन में एमएसएमई के लिए वित्त प्रदान करने और कच्चे माल की खरीद को आसान बनाने की दिशा में काम करेगी।
 
फिनो पेमेंट्स बैंक की पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में नेटवर्क विस्तार की योजना
चंडीगढ़ फिनो पेमेंट्स बैंक ने उत्तर भारतीय राज्यों, खासकर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में सुविधाजनक और सुलभ बैंकिंग शुरू की है नये युग का ये फिजिटल बैंकिंग मॉडेल अडोस- पडोस की छोटे दुकानो को बैंकिंग केंद्रो मे परिवर्तित करता है, जो ग्राहकों को सरल और सुविधाजनक बैंकिंग प्रदान करते है। फिनो पेमेंट्स बैंक ने हाल ही मैं अपने कार्यचालन के दो साल पुरे किये हैं और इन राज्यों में अब तक 20 शाखाएं है। कुछ शाखाएं सामरिक साझेदार और फिनो के पार्टनर बीपीसीएल के आउटलेट्स पर भी मौजूद हैं।
 
बोले मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम के तहत रजिस्टे्रशन करवाने वाले किसान को मिलेगे 10 रु. प्रति एकड
गुरुग्राम मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम के तहत ई-खरीद पोर्टल पर अपनी फसल का रजिस्टे्रशन करवाने वाले किसान को 10 रुपए प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जिसकी न्यूनतम राशि 20 रुपए तथा अधिकतम 50 रुपए होगी और रजिस्टे्रशन करने वाले अटल सेवा केंद्र संचालक को 5 रुपए प्रति एंट्री मिलेंगे।
 
मारुति मजदूर संघ साथियों को न्याय दिलाने के लिए करेगा प्रदर्शन
गुरुग्रामत्नआईएमटी मानेसर में मारुति सुजुकी मजदूर संघ की सभी सातों यूनियन की कार ह्रश्वलांट यूनियन कार्यालय में बैठक हुई, बैठक में जेल में बंद साथियों को न्याय दिलाने के संदर्भ में चर्चा हुई। मारुति सुजुकी मजदूर संघ के प्रधान कुलदीप जांघू ने कहा कि अभी हाल में सप्ताहभर पहले 2 जुलाई को उच्चतम न्यायालय में जेल में बंद श्रमिक धनराज की जमानत याचिका खारिज होने पर श्रमिकों में भारी रोष है। एक साजिश के तहत साल साल पहले 18 जुलाई 2012 हुई अप्रिय घटना में परन्धन, सरकार व प्रशासन की मिलीभगत से श्रमिकों पर दोष मंढ दिया। जिससे हमारे बेकसूर साथियों को आजीवन कारावास की सजा हुई, हम लगातार न्याय की लड़ाई लड़ेंगे। संघ के मुख्य सरंक्षक तिवारी व महासचिव सन्दीप यादव ने कहा कि आने वाली 18 जुलाई, वीरवार को शाम चार बजे सभी श्रमिक राजीव चौक पर बेरी वाला बाग के निकट इक_ा होंगे तथा उपायुक्त कार्यालय तक पैदल मार्च करके न्याय हेतु मुख्यमंत्री महोदय के नाम ज्ञापन देंगे। बैठक में मारुति सुजुकी मजदूर संघ की सातों यूनियन में मारुति के तीनों ह्रश्वलांट की यूनियन, सुजुकी मोटरसाइकिल, एफएमआई, बेलसोनिका, मुंजाल शोवा गुरुग्राम आदि के नेताओं ने हिस्सा लिया।
 
भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना इलेक्ट्रि चंडीगढ़ में लॉन्च
चंडीगढ़ भारत की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना इलेक्ट्रिक बुधवार को यहां बर्कले हुंडई शोरूम में लॉन्च की गई। हुंडई कोना इको और क्लीन मोबिलिटी में हुंडई की उन्नत तकनीक का एक सच्चा एक्सप्रेशन है। एक्टिवए ईको-फोक्सड लाइफस्टाइल के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने वाली-हुंडई कोना इलेक्ट्रिक युवा डिजाइन, स्पोर्टी ड्राइविंग और उन्नत तकनीक की पेशकश करती है, जो 452 किलोमीटर चार्ज के साथ पहली लंबी रेंज की ग्रीन एसयूवी पेश करेगी।
 
ग्लोबल सिटी 1002 एकड़ भूमि पर होगी विकसित
गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ में लगभग 1002 एकड़ भूमि पर ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए जिला की विकास योजना के संशोधन को आज जिला ह्रश्वलानिंग कमेटी द्वारा स्वीकृत कर दिया गया। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।
 
एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम पीएम लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नई योजनाएं ला रहे हैं
गुरुग्राम देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और समाज में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नित नई योजनाएं ला रहे हैं। यह बात तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या हम यह जानते है कि ऐसी ही एक योजना की सफलता की कहानी हमारे जिला गुरुग्राम से जुड़ी हुई है। जी हां , आज हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत पडऩे वाली एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम की।
 
विश्लेषकों ने कहा शेयर बाजार को रास नहीं आया केंद्रीय बजट
मुंबई केंद्रीय बजट के प्रभाव और अमेरिका में ब्याज में कटौती की संभावनाएं क्षीण होने से वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 793 अंकों का गोता लगाया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 250 अंक से अधिक की गिरावट आयी. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 907 अंक नीचे चला गया था. हालांकि, बाद में यह थोड़ा सुधरकर 792.82 अंक यानी 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ 38,720.57 अंक पर बंद हुआ।
 
जेके टायर ने उत्तर भारत में हैह्रश्वपीनेस ट्रक अभियान किया लॉन्च
लुधियाना जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू व कश्मीर में हैह्रश्वपीनेस ट्रक कैम्पेन शुरू किया है। यह एक अनूठी पहल है, जिसका उद्देश्य उत्तर भारत के प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्र में ट्रकिंग कम्युनिटी की चुनौतियौं को पहचानना है। इस पहल के अंतर्गत, जेके टायर पर चलने वाले जेके टायर ब्रांडेड ट्रक इन राज्यों में प्रमुख स्थानों से होकर गुजरते हैं।
 
जीएसटी टैक्स की चोरी पकडऩे मामले में हरियाणा दूसरे स्थान पर : कै. अभिमन्यु
चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि जीएसटी टैक्स की चोरी करने वालों को पकडऩे के मामले में हरियाणा राज्य पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि टैक्स चोरी को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाए गए हैं और यदि कोई व्यक्ति टैक्स की चोरी करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।