कारोबार

स्टार विद्या बालन ने लॉन्च किया ‘तुम्हारे डायमंड्स‘
नई दिल्ली पूर्वी भारत की सबसे बडी ज्वैलरी रिटेल श्रंखला सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स ने आज रुपए 6हजार से 20 हजार तक की रेंज में बेहद किफायती डायमंड ज्वैलरी कलैक्शन‘तुम्हारे डायमंड्स‘ को लॉन्च किया। इस कलैक्शन में अंगूठियां, झुमके और पेंडेंट का शानदार संग्रह शामिल है और इसे ‘तुम्हारी सुलु‘ स्टार विद्या बालन ने सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के कार्यकारी निदेशक सुवंकर सेन के साथ लॉन्च किया।
 
दस्तावेजों को सार्वजनिक करे सरकार
नई दिल्ली पूर्व वित्त मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने नोटबंदी को नैतिक फैसला बताने के वित्त मंत्री अरूण जेटली के बयान पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यदि सरकार अपने इस फैसले को लेकर इतनी आश्वस्त है तो इससे जुड़े रिजर्व बैंक के दस्तावेजों को सार्वजनिक करने से क्यों डर रही है। चिदंबरम ने नोटबंदी के एक वर्ष पूरा होने के मौके पर आज एक के बाद एक कई ट्वीट करके कहा कि सरकार को पारदर्शिता के लिए आरबीआई बोर्ड के एजेंडे और उससे जुड़े दस्तावेजों तथा आरबीआई के पूर्व गर्वनर डॉ. रघुराम राजन के नोट को सार्वजनिक करना चाहिए।
 
प्रभात डेयरी ने बनाई नई पहचान
नई दिल्ली भारत में खुदरा और संस्थागत ग्राहकों को अपने उत्पाद उपलब्ध कराने वाली तथा सर्वाधिक तीव्र गति से विकसित एकीकृत दुग्ध एवं डेयरी उत्पाद कंपनियों में से एक, प्रभात डेयरी लिमिटेड, (बीएसई कोड 53935) और एनएसई कोड, वर्ल्ड फूड इंडिया (डब्लूएफआई) 2017 में भाग ले रहा है, साथ ही वैश्विक मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के प्रति आशान्वित है।
 
दिसंबर से रोजाना 1000 उड़ानें भरेगी इंडिगो
किफायती विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा कि दिसंबर से वह 1,000 उड़ानें रोजाना संचालित करने का लक्ष्य पूरा कर लेगी। एयरलाइन के मुताबिक, वह 47 नई उड़ानें शुरू करने जा रही है, जिसमें उसके नेटवर्क पर शुरू की गईं अतिरिक्त उड़ानें भी शामिल हैं। इससे 23 दिसंबर से कंपनी रोजाना 1,000 उड़ानें संचालित करने लगेगी। वर्तमान में इंडिगो के बेड़े में 142 एयरबस ए320 पारिवारिक विमान हैं, जो 46 गंतव्यों के लिए रोजाना 900 उड़ानें संचालित करती हैं। कंपनी की नई उड़ानों में लखनऊ- शारजाह, हैदराबाद-शारजाह, लखनऊ-श्रीनगर, हैदराबाद-रांची और लखनऊ-देहरादून सहित अन्य उड़ानें शामिल हैं। वहीं, अतिरिक्त फेरे के संदर्भ में, कोलकाता, बेंगलुरू और चेन्नई से गुवाहाटी, भुवनेश्वर, कोच्चि और अन्य शहरों के लिए ज्यादा उड़ानें संचालित की जाएंगी। इंडिगो के अध्यक्ष और पूर्ण कालिक निदेशक आदित्य घोष ने कहा, च्च्रोजाना 1000 उड़ानें ऐसा मील का पत्थर हैं, जिसे अभी तक भारत में कोई भी एयरलाइन प्राप्त नहीं कर सकी है।
 
नोटबंदी के बाद सोने की मांग में आई २५ फीसदी गिरावट
कोलकाता बीते साल आठ नवंबर को नोटबंदी का ऐलान होने के बाद के एक साल में देश में सोने की मांग में 25 फीसदी की कमी आई है। सराफा कारोबारी और ज्वेलरी निर्माताओं ने बताया स्वर्ण व्यापार बी2बी (बिजनस टु बिजनस) कारोबार में कालेधन का प्रवेश बंद हो गया है, लेकिन बी2सी (बिजनस टु कन्ज़्यूमर) सौदों में अब भी इसका प्रचलन है।
 
रेनॉ ने कॉम्पैक्ट एसयूवी कैह्रश्वटर लॉन्च की
नई दिल्ली भारत के विशाल वाहन बाजार में डस्टर और क्विड की सफलता के बाद रेनो ने अपनी प्रीमियम क्रॉसओवर एसयूवी कैह्रश्वटर को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने भारत में इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत करीब 10 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत करीब साढ़े 11 लाख रुपये रखी है।
 
डूब रही कंपनी के प्रमोटर ले सकते हैं नीलामी में भाग : एसबीआइ
मुंबई इनसॉल्वेंसी प्रोसेस में घिरीं कंपनियों की संपत्ति की नीलामी प्रक्रिया में इन्हीं कंपनियों के प्रमोटरों के हिस्सा लेने पर कुछ लेंडर्स के नाखुश होने की खबरों के बीच एसबीआई ने कहा कि प्रमोटरों को ऐसा करने का अधिकार है। ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं कि कुछ लेंडर्स और बिडर्स ने इस बात पर ऐतराज जताया था कि नाकाम प्रमोटरों को दिक्कत वाली एसेट्स के लिए बोली लगाने दिया जा रहा है।
 
जरूरी नए सीजन के साथ सबसे प्रतिष्ठित मेल ब्यूटी पीजेंट की वापसी
नई दिल्ली पीटर इंग्लैंड मिस्टर मिस्टर इंडिया 2017 के नए सीजन की घोषणा के साथ ही ग्लैमर कोशंट और ऊम्फ फेक्टर बढ़ गया है। इस प्रतियोगिता का विजेता मिस्टर वल्र्ड और मिस्टर सुप्रानेशनल सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।
 
कुरुक्षेत्र में एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का उदघाटन
चंडीगढ़ ग केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 नवंबर, 2007 को संयुक्त रूप से कुरुक्षेत्र के रामनगर में एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का उदघाटन करेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह केंद्र भारत-इजरायल कार्य योजना के अंतर्गत 10.50 करोड़ रूपये की लागत से स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत में इजरायल के राजदूत श्री डैनियल कार्मोन भी इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।
 
कोयले की कमी का बिजली उत्पादन पर असर
स्टेशंस की 36 थर्मल पावर यूनिट्स की लगभग 11,500 मेगावॉट की कैपेसिटी ठप पड़ी है। इन पावर ह्रश्वलांट्स को कोयले की सह्रश्वलाई कोल इंडिया से मिलती है और इनकी कुछ यूनिट्स लगभग तीन महीने से बंद हैं। 31 अक्टूबर तक के सरकारी डेटा के मुताबिक, मेजिया थर्मल पावर स्टेशन में 500 मेगावॉट की यूनिट और रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन में 600 मेगावॉट की यूनिट लगभग तीन महीने से ठप पड़ी है। डेटा के मुताबिक इन यूनिट्स के बंद होने की वजह कोयले की कमी बताई जा रही है। वैसे तो ठप पड़ी यूनिट्स को नियमित रूप से चालू किया जाता रहता है, लेकिन कुछ कोयले की घटती सह्रश्वलाई के चलते ऑफ ग्रिड होती जा रही हैं। मिसाल के लिए 31 अक्टूबर को भुसावल थर्मल पावर स्टेशन को 210 मेगावॉट की यूनिट्स में एक को बंद करना पड़ गया, जबकि बाकी बंद पड़ी तीन यूनिट्स चालू कर दी गईं।
 
ओएनजीसी के फील्ड में 60 त्नहिस्सेदारी निजी कंपनियों को देगी सरकार
नई दिल्ली त्न पेट्रोलियम मंत्रालय ने ओएनजीसी के 11 ऐसे तेल- गैस उत्पादक क्षेत्रों की पहचान की है जिन्हें निजी कंपनियों को दिया जा सकता है। सरकार का कहना है कि इससे उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। बता दें करीब 25 साल पहले ओएनजीसी के खोजे गए प्रमुख तेल क्षेत्रों का पहली बार निजीकरण किया गया था। उसके बाद अब इस बारे में मंत्रालय ने ऐसा ही एक प्रस्ताव तैयार किया है।
 
अमेरिकी बाजार हल्की बढ़त पर बंद
मुंबई त्न हफ्ते के पहले कारोबारी दिन अमेरिकी बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। क्वॉलकॉम के लिए 103 अरब डॉलर की बोली से टेक शेयरों में तेजी देखने को मिली है। डाओ जोंस 9.25 अंकों की बढ़त के साथ 23,548.4 के स्तर पर बंद हुआ है। नैस्डैक 22 अंक यानि 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ 6,786.5 के स्तर पर बंद हुआ है। एसएंडपी 500 इंडेक्स 3.3 अंक यानि 0.1 फीसदी बढक़र 2,591.1 के स्तर पर बंद हुआ है।
 
रुपया 3 पैसे बढक़र 64.65 के स्तर पर
मुंबई त्नडॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत आज हल्की बढ़त के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 3 पैसे बढक़र 64.65 के स्तर पर खुला है। वहीं, कल डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी देखने को मिली थीए डॉलर के मुकाबले रुपया आज 13 पैसे टूटकर 64.68 के स्तर पर बंद हुआ थ।
 
एयरसेल के सामने कारोबार समेटने की नौबत!
मुंबई त्न रिलायंस कम्युनिकेशंस के साथ मर्जर रद्द किए जाने के बाद एयरसेल के पास अपना कामकाज धीरे-धीरे समेटने के सिवा कोई चारा बचने की गुंजाइश बेहद कम दिख रही है। सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के चलते एयरसेल 2जी या 3जी स्पेक्ट्रम नहीं बेच सकती। वहीं, पैसे की तंगी और ज्यादा कर्ज के चलते उसे लगातार नुकसान हो रहा है। इसीलिए जानकारों का कहना है कि कंपनी अपना कामकाज समेट सकती है। उन्होंने कहा कि एयरसेल के पास 4जी स्पेक्ट्रम नहीं है और उस पर करीब 20 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। ऐसे में वह ऐसी डील करने की कोशिश कर सकती है, जिसमें उसके स्पेक्ट्रम को शामिल न किया जाए, जबकि लगभग 8.9 करोड़ सब्सक्राइबर्स सहित इसकी दूसरी वायरलेस एसेट्स और करीब 40 हजार टावरों को किसी अन्य कंपनी को बेचा जा सके। हालांकि एयरसेल बैंकरह्रश्वसी रूट के जरिए दुकान पूरी तरह नहीं समेटना चाहेगी, क्योंकि ऐसा होने पर मैक्सिस की बैंक गारंटी उसे तुरंत चुकानी पड़ सकती है। जानकारों का यह भी कहना है कि अगर एयरसेल के स्पेक्ट्रम बेचने के किसी भी कदम को सुप्रीम कोर्ट मंजूरी दे दे, तो पूरी पिक्चर बदल सकती है। कंपनी फिर से खड़ी हो सकती है।
 
विवेक ओबराय बनेंने फूड व्यवसायी, इचेकदाना में करेंगे पूंजी निवेश
नई दिल्ली त्न बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता विवेक ओबराय फूड और पेय जगत जानी-मानी की कंपनी इचेकदाना एलएलपी से जुड़ेंने की रणनीति पर विचार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि विवेक ओबराय इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी है। विवेक ओबराय आज यहां प्रगति मैदान में शुरू हुई 15वीं इंटरनेशनल फ्रेंचाई एंड रिटल शो के दौरान यह घोषणा की। इस अवसर पर श्री ओबराय ने कहा मैं स्वाथ्य और फिटनेस का पूरा ध्यान देता हूं। मुझे इचेकदाना कंपनी का हिस्सा बनने से गर्व महसूस हो रहा है। इचेकदाना कंपनी के डॉयरेक्टर सौन्या चौधरी ने कहा कंपनी जल्दी ही दो क्यूक सर्वे रेस्टोरेस्ट खोलने जा रही है। इनका नाम कैफे ऊडूपी रूचि और चिकन एक्सप्रेस होगा। इनका फ्रेंचाई का अधिकार भी दिया जाएगा। इन दोनों रेस्टोरेस्ट में ग्राहकों बेहद स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे। चिकन एक्सप्रेस मूलत दक्षिण अफ्रीका से हैं। उन्होंने कहा विवेक ओबराय हमारे प्रिय ग्राहकों में रहे हंै। तभी तो उन्होंने ब्रांड एंबेसडर बनने में जरा भी देर नहीं लगायी थी। उनके हमारे साथ जुडऩे से बहुत खुशी हो रही है। सबसे अच्छी है कि विवेक ओबराय के बहुत फैन है।
 
एचवीपीएन को मार्केट रेट पर दें
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने जिला यमुनानगर के खंड रादौर की ग्राम पंचायत बकाना की 11 एकड़, 7 कनाल और 16 मरला भूमि गांव बकाना में 66 केवी सब-स्टेशन की स्थापना के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) को मार्किट रेट पर हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस आशय के लिए विकास एवं पंचायत विभाग के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत ने एचवीपीएन को भूमि हस्तांतरण के लिए एक प्रस्ताव पारित कर दिया है।
 
बाजार में मिलाजुला कारोबार
नई दिल्ली शेयर बाजार ने कारोबार के दौरान आज फिर नया रिकॉर्ड बनाया। कारोबार के दौरान निफ्टी ने 10,478.10 अंकों की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ, तो सैंसेक्स 33811.56 का नया हाईएस्ट लेवल पर पहुंचा। लेकिन आखिरी घंटे में बाजार ने सारी बढ़त गंवा दी। आखिरी घंटे में खासतौर से बैंकिंग शेयरों में काफी दबाव रहा जिसने बाजार को नीचे खींचा।
 
लॉन्चिंग से पहले ही फोर्ड फेसलिफ्ट का कमाल
नई दिल्ली फोर्ड इकोस्पोर्ट के फेसलिफ्ट वर्जन ने लॉन्चिंग से पहले ही कीर्तिमान स्थापित किया है। 5 नवंबर को इस कार की ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन इंडिया पर ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई थी। कंपनी ने 24 घंटो के लिए सीमित 123 यूनिट रखी थी। हालांकि 24 घंटे तो दूर ग्राहकों ने बुकिंग शुरू होने के चंद घंटों के भीतर ही इन सभी यूनिट को बुक कर लिया।
 
फरीदाबाद-2031 की ड्राफ्ट विकास योजना को स्वीकृति
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में ग्राम एवं आयोजना विभाग की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में फरीदाबाद-2031 की ड्र्राफ्ट विकास योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके अतिरिक्त, समिति ने पिहोवा-2031 के लिए तैयार की गई ड्र्राफ्ट विकास योजना को भी मंजूरी प्रदान की।
 
दिव्यांगों को मिलेगी तीन प्रतिशत आरक्षण
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने रजिस्टर ए-।, रजिस्टर- और रजिस्टर सी में से एचसीएस (कार्यकारी शाखा) में नियुक्ति करने के मामले में दिव्यांग व्यक्तियों को तीन प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्डों, निगमों एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य प्रशासकों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को जारी एक प्रपत्र में इन आदेशों का अक्षरश: अनुपालन करने के निर्देश दिए गए हैं।