कारोबार

टेबल्ज़ ने गुरुग्राम में किया कोल्ड स्टोन क्रीमरी का शुभारंभ
गुरुग्राम टेबल्ज़ ने गुरुग्राम में अपने फ्लैगशिप आउटलेट, कोल्ड स्टोन क्रीमरी का शुभारंभ किया जो प्रीमियम आइसक्रीम का एक मशहूर ब्रांड है। यह दिल्ली- एनसीआर इलाके में इस लोकप्रिय अमेरिकी आइसक्रीम ब्रांड का तीसरा आउटलेट है। विश्व के 30 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ, दुनिया भर में आइसक्रीम प्रेमियों के बीच मशहूर कोल्ड स्टोन क्रीमरी ने वर्ष 2018 में अपने 30 वर्षों का सफर सफलतापूर्वक पूरा किया।
 
किरण रिजिजु ने कनाट ह्रश्वलेस में किया ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का उद्घाटन
नई दिल्ली केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेण रिजिजु ने कहा कि आज स्वच्छता मिशन ऐसा जन आंदोलन बन गया है जो स्वतंत्रता पूर्व एवं बाद के जन आंदोलनों से भी बड़ा है। पूरा विश्व स्वच्छता मिषन के पहल की सराहना कर रहा है और सामाजिक अपषिष्ट की समस्या के निपटान के उद्देष्य से पूरे विष्व में आज 15 सितम्बर, 2018 को ’विष्व स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है।
 
दूध बिक्री पर सैस दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे करने को सीएम की स्वीकृति : धनखड़
चंडीगढ़ > हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादकों को एक बड़ी राहत प्रदान करते हुए दूध बिक्री पर उपकर (सैस) दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे प्रति लीटर करने को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान की है। श्री धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादक समूह की लम्बे समय से सैस दर घटाने की मांग चली आ रही थी। उन्होंने बताया कि घटार्इ गई दरें 4 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी तथा जिन दुग्ध उत्पादकों ने 10 पैसे प्रति लीटर की दर से पहले ही सैस जमा किया है, उनकी राशि 4 फरवरी 2016 से 5 पैसे प्रति लीटर की दर से मानकर आगे की राशि के विरूद्ध समायोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह स्वीकृति हरियाणा मुर्राह भैंस एवं अन्य दुधारू पशु नस्ल (संरक्षण एवं पशुधन विकास तथा डेयरी विकास क्षेत्र) अधिनियम, 2001 की धारा 6 की उप-धारा 1 के निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप की गई है। उन्होंने बताया कि 4 फरवरी 2016 से पहले के बकाया सैस की गणना पुरानी दरों से ही की जाएगी। विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
 
सरकार ने व्यापारी को मुनीम बनाकर रख दिया : कुलभूषण गोयल
इंडियन नेशनल लोकदल हरियाणा प्रदेश व्यापार सैल के अध्यक्ष कुलभूषण गोयल ने कहा है कि मौजूदा भाजपा सरकार ने व्यापारी को मुनीम बनाकर रख दिया है, जो सारा दिन व्यापार करने की बजाय इसी जद्दोजहद में लगा है कि कौन सा सामान किस टैक्स पर बेचना है।
 
कैटरपिलर ने नेक्स्ट जेनेरेशन 20-टन एक्स्वावेटर पोर्टफोलियो को बेहतर उत्पादकता कम फ्यूल कंसल्टेशन और कम मैनेजमेंट कॉस्ट्स के साथ लॉन्च
चंडीगढ़ खनन और विनिर्माण के सबसे बड़े निर्माता कैटरपिलर ने भारत में अपने विनिर्माण संयंत्र से अपने नेक्स्ट जेनरेशन एक्सकेवेटर कैट 320 डी 3 और कैट 323 डी 3 एक्सकेवेटर के लॉन्च की घोषणा की।
 
सोलर सेक्टर में सरकारी ट्रेनिंग लेकर दें अपने सपनों को नई उड़ान
चंडीगढ़ दिन प्रतिदिन बढ़ती बिजली की खपत को देखते हुए सौर्य ऊर्जा के उत्पादन पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र ने भी एक सराहनीय कदम उठाते हुए सोलर ह्रश्वलांट्स पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है।
 
वंचित लोगों के द्वार पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएगी सरकार
चंडीगढ़ चीफ पोस्टमास्टर जनरल, पंजाब सर्किल, चण्डीगढ़ ने आज जानकारी दी कि माननीय प्रधानमंत्री 1 सितम्बर, 2018 को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का देशव्यापी शुभारंभ करेंगे। चीफ पोस्टमास्टर जनरल महोदय आज प्रैस और मीडिया के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। यह प्रैस वार्ता, आईपीपीबी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें यह बताया गया कि यह बैंक देश में बैंकों की पहुंच और प्रभाव मेंव्यापक वृद्धि करेगा।
 
देवभूमि से देश के पहले जैव ईंधन विमान ने भरी सफल उड़ान
देहरादून मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर जैव ईंधन से उड़ान भरने वाले देश के पहले विमान स्पाइस जैट को फ्लैग ऑफ किया। फ्लैग ऑफ के बाद विमान ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। यह बायोफ्यूल जैट्रोफा के तेल एवं हाइड्रोजन के मिश्रण से बनाया गया है।
 
पेट्रोल-डीजल ने लगाई आग
नई दिल्ली आसमान छूती पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर वृद्धि का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। इस बार डीजल ने पहले रिकॉर्ड स्तर की ऊंचाई छुई है। सोमवार को लगातार दूसरे दिन डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं।
 
सरकार की गलत नीतियों के कारण व्यापार पिछड़ता जा रहा है: गर्ग
कैथल। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने व्यापारी प्रतिनिधियों की समस्या सुनने के उपरांत पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार की गलत नीतियों के कारण आज देश व प्रदेश में व्यापार व उद्योग लगातार पिछड़ता जा रहा है। यहां तक की हरियाणा में जितने भी कृषि उपज मिले हैं लगभग सभी मिले नुकसान में चल रही है। काफी मीलों के मालिकों का तो इतना बुरा हाल है कि वह बैंकों के लोन चुकाने की भी स्थिति में नहीं है। काफी मीलों के बैंक खाते एन पी ए तक हो चुके हैं। जिसका मुख्य कारण सरकार द्वारा व्यापारी व उद्योगपतियों की तरफ कोई ध्यान नहीं देना है। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार बार-बार प्रदेश में व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने की बात कर रही है। जो सिर्फ एक ढकोसला है। जबकि इस सरकार ने अपने लगभग 45 महीने के कार्यकाल में धीरे-धीरे करके लगभग 45 बार ही बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इतना ही नहीं पानी की दरें व हाउस टैक्स में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ हरियाणा में हर व्यापारी व उद्योगपतियों पर नया जजिया व्यवसाय कर (ट्रेड टैक्स) ओर थोप दिया है। छोटे से छोटे व्यापारी चाय बेचने वाले से लेकर हर उद्योगपतियों पर व्यवसाय कर थोपा गया है।
 
फसल अवशेषों के बेहत्तर प्रबंधन के लिए सरकार दे रही अनुदान
समालखा फसल प्रबंधन की जागरूकता को लेकर जिला के सभी गावों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए क्लस्टर बनाये गए हैं। कृषि विज्ञान केंद्र में भी हिसार विश्वविद्यालय की ओर से 28 अगस्त से कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ पवन शर्मा ने गाँव पट्टीकल्याणा में फसल अवशेष प्रबंधन पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कही।
 
तीन विकास कार्यों के टेंडर को दी गई मंजूरी
गुरुग्राम मेयर श्रीमती मधु आजाद की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आयोजित नगर निगम की वित्त एवं संविदा कमेटी (एफएंडसी) कमेटी की बैठक में 3 विकास कार्यों के टैंडर अलॉट करने तथा 3 विकास कार्यों के एस्टीमेट को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में सीनियर डिह्रश्वटी मेयर श्रीमती प्रमिला कबलाना, डिह्रश्वटी मेयर श्रीमती सुनीता यादव सहित कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह उप-ि स्थत थे।
 
पंजाब को आगे बढ़ाएगा स्टार्टअप शिखर सम्मेलन
चंडीगढ़ पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रोगैसिव पंजाब को आगे बढ़ाते हुए पंजाब चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (पीसीसीआई) व स्टार्टअप एक्सकेलेटर चैंबर ऑफ कामर्स (एसएसीसी) द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आगामी 31 अगस्त को चंडीगढ़ में आयोजित किए जा रहे पंजाब स्टार्ट-अप समिट एवं तकनौलजी अवार्ड से पहले शुक्रवार को भारत सरकार के सूचना एवं तकनौलजी मंत्रालय के अंतर्गत मोहाली में चल रहे साफ्टवेयर तकनौलजी पाक्र्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) में पूर्वावलोकन सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में स्टार्टअप युवाओं ने भाग लिया अपने प्रोजैक्ट के बारे में प्रस्तुति दी।
 
प्रति एकड़ कर्ज और ब्याज दर की सीमा होगी निर्धारित
चंडीगढ़ पंजाब सरकार ने किसानों को दिए जा रहे पेशगी उधार के लिए प्रति एकड़ कजऱ् और ब्याज दर की सीमाएं निर्धारित करने का फ़ैसला किया है। इसका उद्देश्य किसानों को दिए जाने वाले कर्जों की प्रणाली में सुधार लाना है।पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता अधीन हुई मीटिंग में पंजाब कृषि कजऱ् निपटारा बिल 2018 को मंजूरी दी गई है जो कल शुरू हो रहे विधानसभा के समागम में पेश किया जायेगा।इस बिल का उद्देश्य राज्य के किसानों को कजऱ्े की बुराई से छुटकारा दिलाना है।
 
11-15 अगस्त तक बिग बाजार की 5 दिन की महाबचत अब और भी ज्यादा!
नई दिल्ली बिग बाजार अपनी प्रतिष्ठित महाबचत सेल के साथ वापस आ गया है जो ग्राहकों को सबसे कम कीमतों, मेगा छूट और सबसे बड़ी बचत देती है! भारत के सबसे प्रतीक्षित खरीदारी के दिन- 11-15 अगस्त, 2018 तक, देश के सबसे बड़े शॉपिंग उत्सव के साथ, भारत को चकाचौंध करने के लिए आ गयी है बिग बाजार की 5 दिन की महाबचत।
 
वैश्विक रुख और सुस्त मांग से सोना कमजोर, चांदी तेज
नई दिल्ली शेयर बाजार गुरुवार को शानदार रिकॉर्ड कायम करत े हएु 38000 हजार के पार पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर कमजोर वैश्विक रुख और स्थानीय आभूषण कारोबारियों की सुस्त मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 5 रुपए गिरकर 30,560 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया।
 
सेंसेक्स पहली बार 38000 के पार निफ्टी 11470 के करीब
मुंबई मुंबई शेयर बाजार गुरुवार को फिर नए शिखर पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं। सेंसेक्स पहली बार 38,000 के पार बंद हुआ है जबकि निफ्टी ने भी रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने में कामयाब है। सेंसेक्स ने 38,076. 23 का नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है।
 
अधिकारियों की मनमानी से व्यापारी वर्ग फार्म ‘सी’ के लिए तरसे
आबकारी एवं कराधान विभाग के उच्च अधिकारियों की मनमानी के कारण हरियाणा के व्यापारी वर्ग के लिये डिक्लरेशन फार्म ‘सी’ परेशानी का सबब बन गया है। आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा रोज-रोज ऑनलाईन पोर्टल पर नए-नए बदलाव करने के कारण व्यापारी वर्ग को सीएसटी डिक्लरेशन फार्म जारी कराने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा किसी भी व्यापारी को नए नियमों के तहत् फार्म उपलब्ध नही हो पा रहा है।
 
भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों और वर्करों को प्रशिक्षण के लिए भेजा हापुड़
गुरुग्राम हरियाणा सरकार के श्रम विभाग द्वारा भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों तथा वर्करों को प्रशिक्षण दिलवाने की नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत आज भवन निर्माण से जुड़े वर्करों का एक दल गुरूग्राम से एल एण्ड टी स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट हापुड़ भेजा गया।
 
सुरक्षित भंडारण के लिए स्टील के साईलो बनाए जाएंगे : कांबोज
चंडीगढ़ हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्तामामले मंत्री श्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि अनाज के सुरक्षित भंडारण के लिए प्रदेश में 9.50 लाख मीट्रिक टन क्षमता के स्टील के साईलो बनाए जाएंगे। इनकेलिए टैंडर प्रक्रिया शुरू दी है।