कारोबार

माईक्रोसॉफ्ट ने की ग्लोबल गुड’ बुक के हिंदी रूपांतर की घोषणा
नई दिल्ली हिंदी दिवस के अवसर पर माईक्रोसॉफ्ट ‘ए क्लाउड फॉर ग्लोबल गुड’ किताब हिंदी में उपलब्ध कराए जाने की घोषणा करती है। यह किताब टेक्नॉलॉजी के परिवर्तनकारी फायदों का पूरा लाभ उठाते हुए नीति निर्माताओं के लिए एक विष्वसनीय, जिम्मेदार एवं समावेशी क्लाउड के निर्माण के नीति दस्तावेज के रूप में तैयार की गई है।
 
मध्यप्रदेश टुडे मीडिया लिमिटेड का आईपीओ 19 सितंबर को खुलेगा
नई दिल्ली मध्यप्रदेश टुडे मीडिया लिमिटेड रोजाना प्रकाशित होने वाले समाचारपत्रों में से एक प्रमुख ब्रैंड है। इस अखबार के 13 संस्करण प्रकाशित होते हैं और इसकी करीब 20 लाख प्रतियां मध्यप्रदेशए छत्तीसगढ़ए महाराष्ट्रए दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बिकती हैं। इस ब्रैंड का इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग 19 सितंबर को खुलेगा। कंपनी के आईपीओ में 21,46,500 इक्विटी शेयर हैं, जिसमें से एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है। इसमें एक शेयर की कीमत 66 रुपये रखी गई हैए जो कुल मिलाकर 1416ण्69 लाख ठहरती है। इससे पोस्ट इश्यू इक्विटी शेयर कैपिटल 47ण्01 फीसदी बनती है। ये शेयर एनसीजी इमर्ज ह्रश्वलेटफॉर्म पर लिस्टेड होंगे। यह आईपीओ 31 दिसंबर 2017 को बंद होगा। मार्क कॉरपोरेट को इस इश्यू के लिए एडवाइडर्स प्राइवेट लिमिटेड का इकलौता लीड मैनेजर बनाया गया है।इस शेयर से मिलने वाली पूंजी व्यापार के विस्तार में इस्तेमाल की जाएगी।
 
प्रैट एंड ह्विटनी ने फैन ब्लेड इकाई पर किया 9.7 करोड़ डॉलर का निवेश
ईस्ट हार्टफोर्ड, अमेरिका त्न विमानों के इंजन बनाने वाली कंपनी प्रैट एंड ह्विटनी ने 9.7 करोड़ डॉलर के निवेश से एक फैन ब्लेड विनिर्माण की एक नयी इकाई शुरू की है।कंपनी ने आज बताया कि उसने मिशिगन के लांसिंग स्थित ऑटोएयर संयंत्र में यह इकाई शुरू की है।यहाँ टर्बोप्रॉप इंजनों के लिए फैन ब्लेड बनाये जायेंगे।उसने बताया कि यह निवेश नयी प्रौद्योगिकी पर 1.3 अरब डॉलर के उसके निवेश का हिस्सा है।प्रैट एंड ह्विटनी के उपाध्यक्ष, परिचालन, शेन ऐडि ने कहा कि आठ हजार से ज्यादा इंजनों के लिए लंबित ऑर्डरों की माँग पूरी करने के लिए नई इकाई कमीशन की गयी है। यह इकाई 93 हजार वर्ग फुट में फैली है।कंपनी ने बताया कि पिछले 20 साल में लंबित ऑर्डरों की संख्या 10 गुणा हो गयी है।इस दौरान उसने अपने कर्मचारियों की संख्या 200 से बढ़ाकर 700 कर दी है।उसे इस साल साढ़े तीन सौ से चार सौ टर्बोप्रॉप इंजनों की डिलिवरी करनी है।
 
चालू खाता घाटा बढक़र जीडीपी के 2.4 प्रतिशत पर
मुंबई त्नव्यापार घाटा बढऩे से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में चालू खाते का घाटा बढक़र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.4 प्रतिशत पर पहुँच गया।पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह आँकड़ा जीडीपी का 0.1 प्रतिशत और 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में जीडीपी के 0.6 प्रतिशत पर रहा था।
 
पैन कार्ड के बाद ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोडऩें की योजना
गुरूग्राम त्नइलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोडऩे की तैयारी कर रही है।श्री प्रसाद ने डिजिटल हरियाणा सम्मेलन 2017 को आज यहां संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजना ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोडऩे की है और इसे लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी से विचार-विमर्श हुआ है।सरकार इससे पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ चुकी है।केन्द्रीय मंत्री ने डिजिटल गवर्नंस की की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक अच्छा गवर्नंस है और डिजिटल से डिलेवरी बहुत तेज तरीके से होती है।उन्होंने कहा कि पैन कार्ड से आधार को लिंग करने का उद्देश्य हवाला कारोबार को रोकना है।आधार को डिजिटल पहचान बताते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि डिजिटल पहचान से भौतिक पहचान सुनिश्चित होती है।डिजिटल हरियाणा सम्मेलन का आयोजन राज्य सरकार और नासकॉम ने मिलकर किया है।इस सम्मेलन में इस उद्योग से जुड़े विशेषज्ञ नीति निर्धारण कॉरपोरेट प्रमुख और अन्य विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे है।
 
ऊर्जा बचाओ निर्माण वस्तुओं संबधी प्रदर्शनी
चंडीगढ़ पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) जो कि सूबे में ऊर्जा बचाने संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए निर्धारित एजेंसी है, की तरफ से आज स्थानीय सैक्टर 33 -डी के पेडा आडीटोरियम में ऊर्जा बचाओ निर्माण वस्तुएं / उपकरणों संबंधी एक वर्कशाप -कम -प्रदर्शनी करवाई गई। आज पेडा का स्थापना दिवस और इंजीनियर दिवस होने के कारण ऊर्जा बचाने और वातावरण के पक्ष से इस वर्कशाप की अहमीयत काफ़ी बढ़ जाती है। इस मौके प्रदर्शनी में 150 से अधिक नक्शा नवीसों, डिज़ाइन विशेषज्ञों, इंजीनियरों और बिल्डरों ने हिस्सा लिया।
 
अमेरिका में फिर नीलाम होगा चंडीगढ़ का हेरिटेज फर्नीचर
चंडीगढ़त्नचंडीगढ़ प्रशासन ने डायरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस से रिपोर्ट मांगी है कि हैरिटेज फर्नीचर कैसे स्मगलिंग होती रही है। प्रशासन ने इंक्वायरी भी इस मामले में अपने लेवल पर शुरू कर दी है। वहीं दूसरी तरफ कल अमेरिका के ऑक्शन हाउस में चंडीगढ़ के हैरिटेज फर्नीचर की फिर ऑक्शन होने जा रही है। ऑक्शन 16 सितंबर को होनी है। इसको लेकर अब चंडीगढ़ से एक कंह्रश्वलेंट डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के डायरेक्टर जनरल देबी प्रसाद दास को की गई है। इस ऑक्शन में कुल छह फर्नीचर आइट स रखे जाएंगे। जो कि चंडीगढ़ की एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग्स के हैं। यहां हाल ही में हेरिटेज प्रोटेक्शन सैल की मीटिंग हुई। जिसमें हेरिटेज फर्नीचर की स्मगलिंग को रोकने के लिए इंक्वायरी करने, एक यूजियम बनाए जाने और पुलिस से पहले आए मामलों में स्टेट्स रिपोर्ट लिए जाने का फैसला किया गया था।
 
अमेजन ने गुरूग्राम में खोला फैशन इमेजिंग स्टूडियो
गुरुग्राम अमेजन ने न्यूयार्क और लंदन के बाद फैशन स्टूडियो के सफल लॉच के बाद दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहर गुरूग्राम में सबसे बड़े एकीकृत फैशन इमेजिंग स्टूडियो का शुभारंभ किया। यह स्टूडियो अमेजन के देश से तेजी से बढ़ रहे फैशन व्यवसाय में सहयोग करेगा। यह स्टूडियो अपनी तरह का पहला और दुनिया में तीसरा स्टूडियो है। यह करीब 44 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। स अवसर पर अमेजन फैशन इंडिया के प्रमुख अरूण सरदेशमुख ने कहा अमेजन में हम हमेशा यह सोचते हैं कि खुद को कैसे बेहतर बनाया जाए। ग्राहकों की खोज करने के तरीके को किस तरह नये अंदाज में पेश किया जाए। उनसे कैसे जुड़ा जाए। फैशन ऑनलाइन के लिए कैसे खरीददारी की जाए। तकनीक, पैमाने और प्रतिभा के लिहाज से इस स्टूडियो को बनाने के पीछे हमारे सभी प्रयास उच्च गुणवत्ता की इमेजरी प्रदान करने के लिए डिजाइन किए है।
 
जानिए, देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की खास बाते
नई दिल्ली मुंबई अहमदाबाद के बीच यात्रा के लिए आपको 2,700 से 3,000 रुपये खर्च करने होंगे। ह्रश्वलेन से यह दूरी 3,500 से 4,000 रुपये में तय होती है। इस प्रॉजेक्ट के निर्माण के लिए करीब 120 लाख क्यूबिक मीटर कॉन्क्रक्रीट, 55 लाख मीट्रिक टन सीमें, 15 लाख मीट्रिक टन स्टील की जरूरत होगी।
 
सोना के भाव स्थिर, चांदी 350 रुपए फिसली
अंतर्राष्ट्रीय बाजरों में पीली धातु की कीमतों में गिरावट और स्थानीय जेवराती माँग से मिली मजबूती के बीच आज दिल्लीथोक जिंस बाजार में सोना 31 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा।औद्योगिक माँग उतरने से चाँदी 350 रुपये फिसलकर 41,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।वैश्विक स्तर पर सोने में गिरावट रही।
 
इलैक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्टोनिका इंडिया की शुरुआत
नई दिल्ली मेसी म्यूएंचेन इंडिया ने आज आधिकारिक तौर पर अपने प्रमुख व्यापारिक मेलों- इलैक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्टोनिका इंडिया के 18 वें संस्करण की शुरुआत की।
 
6.7 प्रतिशत रहेगी भारत की विकास दर : अंकटाड
नई दिल्लीत्नव्यापार एवं विकास से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंकटाड ने इस साल भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।अंकटाड द्वारा आज जारी व्यापार एवं विकास रिपोर्ट, 2017 के अनुसार लगातार दूसरे साल विकास दर में गिरावट की आशंका है।वर्ष 2015 में यह दर 7.2 प्रतिशत और 2016 में सात प्रतिशत रही थी। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की प्राध्यापिका जयती घोष ने यहाँ संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में यह रिपोर्ट पेश किया।उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में आर्थिक आँकड़े और कमजोर रह सकते हैं।इस साल अप्रैल-जून की तिमाही के लिए जारी सरकारी आँकड़ों के अनुसार तिमाही में विकास दर घटकर 5.7 प्रतिशत रह गयी।इस संदर्भ में पूछे जाने पर कि क्या उन आँकड़ों को भी रिपोर्ट में शामिल किया गया है, श्रीमती घोष ने कहा कि यह रिपोर्ट जुलाई में तैयार करनी शुरू कर दी गयी थी, लेकिन सरकारी आँकड़े जो कह रहे हैं उसका अनुमान अंकटाड को पहले से था।
 
लगातार छठे दिन चढ़ा सेंसेक्स
मुंबईत्न वैश्विक बाजारों से मिले मिश्रित रुख के बीच स्वास्थ्य समूह की कंपनियों के साथ एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स और अदानी पोर्ट्स जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयरों में हुई लिवाली से बीएसई का सेंसेक्स आज लगातार छठे दिन चढ़ता हुआ 55.52 अंक की बढ़त के साथ 07 अगस्त के बाद के उच्चतम स्तर 32,241.93 अंक पर पहुँच गया।
 
ल्युमिनस ने पेश की सर्वाधिक वारंटी वाली बैटरी
नई दिल्लीत्न पावर बैकअप क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ल्युमिनस पावर टेक्नोलॉजीज ने 75 महीने की वारंटी के साथ ट्यूबुलर लाइफमैक्स बैटरी लांच की है।
 
थोक महंगाई चार माह के उच्चतम स्तर पर
नई दिल्लीत्नसब्जियों, ह्रश्वयाज और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से अगस्त में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति की दर बढक़र 3.24 प्रतिशत पर पहुँच गयी जो चार महीने का इसका उच्चतम स्तर है। थोक महँगाई में लगातार दूसरे महीने तेजी आयी है। इससे पहले जुलाई में यह 1.88 प्रतिशत रही थी। पिछले साल अगस्त में यह 1.09 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। मंगलवार को जारी आँकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त में खुदरा महँगाई भी पाँच महीने के उच्चतम स्तर 3.36 प्रतिशत पर पहुँच गयी। सरकार द्वारा आज यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार, पिछले साल अगस्त की तुलना में इस साल अगस्त में ह्रश्वयाज के दाम 88.46 प्रतिशत और सब्जियों के 44.91 प्रतिशत बढ़े हैं। इस दौरान पेट्रोल की महँगाई दर 24.55 प्रतिशत और डीजल की 20.30 प्रतिशत रही है।
 
दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहन नहीं : एनजीटी
नई दिल्ली। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने आज दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दस साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध के अपने पुराने फैसले को बरकरार रखते हुए इस मामले में रियायत देने की केन्द्र सरकार की अपील ठुकरा दी।
 
सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया गैलेक्सी नोट 8, अब तक का सबसे बेहतर डुअल कैमरा
नई दिल्ली सैमसंग इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने आज अपने फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन गैलेक्‍सी नोट8 को भारत में लॉन्‍च कर दिया, नेक्स्ट लेवल नोट उन लोगों के लिए जो और बड़े काम करना चाहते हैं। इस मौके पर कुछ हफ्तों में ‘मेक फॉर इंडिया’ इनोवेशन वाले बिक्‍सबी वॉइस कैपेबिलिटी को पेश करने की घोषणा की। बिक्सबी गैलेक्‍सी नोट8 और गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8+ डिवाइसिस में उपलब्ध होगा।
 
निसान माइक्रा फैशन एडिशन लॉच
गुरुग्राम निशान इंडिया की सीमित संस्करणों वाली कार निसान माइक्र फैशन के लॉच के मौके पर स्टाइल अपने पूरे अंदाज में था। यह कार अग्रणी फैशन ब्रांड यूनाइटेड कलर्स बेनेटन से पेरित है। इसमें बेटेटन की इटेलियन फैशन की नफासत और च्लौबल पसंद का मेल है। इसकी इंटीरियर रंगों की मोहक छटा लिए हुए है। इस नई माइक्रा को आज ग्रुरूग्राम के एम्बियांस मॉल स्थित युनाइडेड कलर्स बेनेटन स्टोर में लॉच किया गया। कार का अनावरण बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्जा ने किया। कंपनी के प्रबंध निदेशक अरूण मल्होत्रा ने कहा हम अपने ग्राहकों के लिए नई स्टाइलिश कार इस त्यौहार के सीजन में पेश करते हुए हम बेहद उत्साहित हैं। इस कार में जोरदार स्टाइल और बेहतरीन प्रदर्शन का संगम है। बेटेन इंडिया के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक संदीप चुघ ने कहा हमें अपनी लंबे समय से चली आ रही डिजाइन आविष्कार एंव टिकाउपन की इटेलियन विरासत निसान की ताजा ऑटो मोटिव पेश करते हुए गर्व हो रहा है।
 
निजता के अधिकार का पालन करते हुए होगा बिग डाटा का उपयोग: रवि शंकर प्रसाद
नई दिल्ली इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि निजता के अधिकार को सुनिश्चित करते हुये गरीब और उपेक्षितों पर ध्यान केन्द्रित कर समग्र विकास में उपयोग के लिए बिग डाटा का उपयोग किया जायेगा।
 
बाजार में तेजी से सेंसेक्स फिर हुआ 32 हजारी
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच लगातार चौथे दिन घरेलू स्तर पर हुई लिवाली से आज एक महीने बाद सेंसेक्स दुबारा 32 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार निकल गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.87 प्रतिशत यानी 276. 50 अंक चढक़र 07 अगस्त के बाद के उच्चतम स्तर 32,158.66 अंक पर बंद हुआ। बाजार की तेजी में मुख्य योगदान रियलिटी, स्वास्थ्य और तेल एवं गैस क्षेत्र की कंपनियों का रहा।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.