healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

गुरुग्राम में बनेगा मोबाइल एह्रश्वलीकेशन केन्द
हरियाणा सरकार ने युवाओं को मोबाइल अनुप्रयोगों में कौशल प्रदान करने की दृष्टिï से हारट्रॉन के बहु कौशल विकास केन्द्र (एचएमएसडीसी) गुरुग्राम में मोबाइल एह्रश्वलीकेशन केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मु यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है।
 
पीएनबी मेटलाइफ बैडमिंटन चैंपियनशिप-सीजन 3 का शुभारंभ
नई दिल्लीत्न पीएनबी मेटलाइफ, भारत की प्रमुख जीवन बीमा कंपनियों में से एक, और सारा फाउंडेशन ने आज त्यागगराज स्टेडियम में पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 के तीसरे संस्करण की शुरूआत की।
 
सोने में तेजी ,चांदी की कीमतें लुढक़ीं
नई दिल्लीत्न विदेशी बाजारों में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय बाजार में जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना स्टैंडर्ड 20 रुपये चमककर 29,270 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, औद्योगिक मांग की सुस्ती से चाँदी 250 रुपये फिसलकर 42,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 
मोबिक्विक ने गूगल ह्रश्वले स्टोर से किया करार
नई दिल्लीत्न मोबाइल वॉलिट कंपनी मोबिक्विक के उपभोक्ता अब गूगल ह्रश्वले स्टोर से अपने पसंदीदा ऐप या गेम डाउनलोड करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना गूगल ह्रश्वले अकाउंट बनाकर मोबिक्विक से उसमें पैसे स्थानांतरित करने की सुविधा शुरू की गयी है। कंपनी ने आज बताया कि अब उसके उपभोक्ताओं को गेम, मूवी, मस्ती या मनोरंजन के अन्य माध्यमों से जुड़े ऐप के विस्तृत विकल्प भी मिलेंगे और वे प्राधिकृत डीलर के पास जाने की जहमत उठाये बिना ही इन्हें खरीदकर डाउनलोड कर सकेंगे। मोबिक्विक के मुख्य कारोबारी अधिकारी विनीत के. सिंह ने कहा "गूगल ह्रश्वले के साथ साझेदारी कर हम अपने ग्राहकों को पसंदीदा मूवी और गेम का आनंद लने तथा किताबें पढऩे का विकल्प देना चाहते हैं।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.9103 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 64.8386 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 69.2788 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 69.2476 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग के भाव 81.4300 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 80.8797 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 58.23 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 57.96 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर महँगा
नई दिल्लीत्न घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने एक अप्रैल से सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 5.97 रुपये (दिल्ली में) बढ़ा दी है जबकि बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 14.50 रुपये सस्ता किया गया है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के आँकड़ों के अनुसार, दिल्ली में रसोई गैस का सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर अब 434.93 रुपये की बजाय 440.90 रुपये का मिलेगा। बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 14.50 रुपये सस्ता किया गया है और अब यह 737.50 रुपये की बजाय 723 रुपये का मिलेगा। इससे पहले आईओसीएल के एक अधिकारी ने रविवार को बताया था कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत दो पैसे घटाकर दिल्ली में 434.91 रुपये की गयी है तथा अन्य महानगरों में भी इसमें मामूली कमी की गयी है।
 
एडवाइजरीमंडीडॉटकॉम ने किया प्रो एडवाइजरी चैंपियनशिप का किया आयोजन
गुरुग्रामत्न स्टॉक मार्केट से जुड़े लोगों को सलाह देने वाले एक्सक्लूसिव पोर्टल एडवाइजरीमंडीडॉटकॉम ने आज ‘प्रो एडवाइजरी चैपियनशिप सेशन 1‘ का सफलतापूर्वक आयोजन किया। अपनी तरह का यह पहला कार्यक्रम गुरुग्राम स्थित क्राउन ह्रश्वलाज़ा में आयोजित किया गया और उसके बाद शानदार डिनर भी आयोजित किया गया। देश की फाइनेंशियल सर्विसेज इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ा ह्रश्वलेटफॉर्म बनने केे उद्देश्य से और देश की आर्थिक ताकत मजबूत करने में मदद करने के लिए प्रो एडवाइजरी चै िपयनशिप एक ऐसा फोरम है जो स्टॉक मार्केट एडवाइजर्स के फायदे के लिए बनाया गया है। इस आयोजन में स्टॉक मार्केट की प्रमुख एडवाइजरी बॉडीज/कंपनियों और शेयर मार्केट के दिग्गज जानकारों ने भाग लिया। भाग लेने वाली प्रमुख एडवाइजरी कंपनियों में एंजल ब्रोकिंग, एसीई इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी, एडवाइजरी स्ट्रीट, निर्मल बंग, एसएमसी ग्लोबल, मनसुख सिक्योरिटी, रेलीगेयर, ट्रस्ट लाइन, बोनांज़ा सिक्योरिटी और कई अन्य शामिल थीं।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 1.15 अरब डॉलर बढ़ा
मुंबईत्नदेश का विदेशी मुद्रा भंडार 24 मार्च को समाप्त सप्ताह में 1.15 अरब डॉलर बढक़र 20 सप्ताह के उच्चतम स्तर 367.93 अरब डॉलर पर पहुँच गया।इससे पहले 17 मार्च को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.67 अरब डॉलर बढक़र 366.78 अरब डॉलर पर रहा था जबकि इसका इससे ज्यादा स्तर 04 नवंबर 2016 को दर्ज किया गया था जब यह 368.23 अरब डॉलर रहा था।रिजर्व बैंक ने बताया कि 24 मार्च को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 1.13 अरब डॉलर की वृद्धि हुई और यह 344.24 अरब डॉलर पर पहुँच गयी।इस दौरान स्वर्ण भंडार 19.91 अरब डॉलर पर स्थिर रहा।अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 1.08 करोड़ डॉलर बढक़र 2.33 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार 67 लाख डॉलर बढक़र 1.45 अरब डॉलर पर रहा।
 
सोने की चमक पड़ी फीकी; चांदी चमकी
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग सुस्त रहने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपये लुढक़ कर 29,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया ।हालांकि, औद्योगिक मांग में आये उछाल और सिक्का निर्माताओं के उठाव के बढऩे से चांदी 8 50 रुपये चमककर 42,650 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।समीक्षाधीन सप्ताह में वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में तेजी देखी गयी।लंदन से मिली जानकारी के अनुसार सोना हाजिर बीते सप्ताह के मुकाबले 6.05 डॉलर चमककर सप्ताहांत पर 1248.90 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 8.75 डॉलर की तेजी के साथ सप्ताहांत पर 1251.6 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।इसी तरह से सफेद धातु में भी तेजी देखी गयी।चांदी भी 0.67 डॉलर चढक़र शुक्रवार को बाजार बंद होने पर 18.24 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी।बाजार विश्लेषकों को कहना कि यूरोपीय चुनावों में दक्षिणपंथियों की जीत की संभावना से निवेशकों का रुझान पीली धातु में बढ़ा है।
 
नये वाहनों के बल पर टाटा के यात्री वाहनों की बिक्री में 84 फीसदी का उछाल
टाटा टिएगो, टाटा हेक्सा, टाटा टिगोर जैसे नये वाहनों को मिले जबरदस्त प्रतिसाद से टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों की बिक्री में गत मार्च में 84 फीसदी का भारी उछाल आया।कंपनी के यात्री वाहनों की बिक्री गत साल मार्च के मुकाबले आलोच्य माह में 84 प्रतिशत बढक़र 15,433 वाहन पर पहुंच गयी।
 
गुरूग्राम में टेलीकॉम कॉर्डिनेशन कमेटी का गठन
हरियाणा के गुरूग्राम में सिटी लेवल टेलीकॉम कॉर्डिनेशन कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें भारत सरकार के दूरसंचार विभाग, नगर निगम, जिला प्रशासन एवं हुडा विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। यह कमेटी मोबाइल टावरों से संबंधित शिकायतों की एक सप्ताह में टर्म सैल से रेडियशन चैक करवाएगी। यह कॉर्डिनेशन कमेटी शहर प्रशासन तथा दूरसंचार विभाग के बीच एक ब्रिज का काम करेगी।
 
कपड़ा क्षेत्र में होगा 5000 करोड़ का निवेश
हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहित करने, रोजगार सृजित करने तथा प्रदेश को ग्लोबल टैक्सटाइल उद्यमियों के लिए पंसदीदा स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से कपड़ा नीति 2017 को तैयार किया है। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस नीति का उद्देश्य कपड़ा क्षेत्र में 5000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करना, इस क्षेत्र में 50,000 नए रोजगार सृजित करना है।
 
एनबीडी 15 बुनियादी परियोजनाओं को देगा तीन अरब डॉलर
नई दिल्लीत्न न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) अध्यक्ष के वी कामत ने आज बताया कि इस साल एनडीबी की योजना सदस्य राष्ट्रों में 15 बुनियादी परियोजनाओं के विकास के लिए तीन अरब डॉलर तक की आर्थिक मदद करने की है। गत साल एनडीबी ने सात बुनियादी परियोजनाओं को करीब डेढ़ अरब डॉलर का फंड दिया था।
 
एसबीआई विलय के साथ ही दुनिया के 50 शीर्ष बैंकों में शामिल
नई दिल्ली त्न देश का सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने पांच अनुषंगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय के साथ आज से परिचालन शुरू करने के साथ ही संम्पदा के मामले में दुनिया के 50 शीर्ष बैंकों में भी शामिल हो गया।
 
128 रूटों पर शुरू होगी आम आदमी की ‘उड़ान’
नई दिल्ली त्न ढाई हजार रुपये में पाँच सौ किलोमीटर की यात्रा वाली केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) यानी‘उड़ान’के तहत पहले दौर के लिए पाँच एयरलाइंसों को 128 रूटों का आज आवंटन कर दिया गया।
 
सरसों को लेकर किसान दर-दर भटक रहा है : कैह्रश्वटन यादव
10 मार्च से सरसों मार्केट में आ रही है पर अभी तक सरकार द्वारा खरीदी नही जा रही है और सरसों उगाने वाला किसान दर-दर भटक रहा है। उक्त बातें पूर्व वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने कमान सराय स्थित कांग्रेस कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।
 
गेहूँ, चना, चीनी, गुड़ में नरमी; खाद्य तेलों में घट-बढ़; दालों में टिकाव
नयी दिल्लीत्न विदेशी बाजार में गिरावट रहने के बीच स्थानीय स्तर पर माँग में उतार-चढ़ाव रहने से आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में खाद्य तेलों के भावों में घट-बढ़ रही। कारोबार मंदा रहने से गेहूँ, गुड़, चीनी तथा चने में नरमी रही जबकि दालों में टिकाव रहा। तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 56 ङ्क्षरगिट लुढक़कर 2,665 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर आ गया। मई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.35 सेंट गिरकर 31.86 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय बाजार में सुस्त मांग से पाम आयॅल में 100 रुपये और सोया रिफाइंड तथा सोया डिगम में 30-30 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की नरमी रही।
 
राजमार्ग किनारे शराब के ठेकों से जुड़े मामले पर फैसला सुरक्षित
नयी दिल्लीत्न उच्चतम न्यायालय ने राजमार्गों के किनारे स्थित शराब की दुकानों को बंद करने के अपने फैसले के खिलाफ विभिन्न राज्य सरकारों की अपील की सुनवाई पर आज फैसला सुरक्षित रख लिया। मुख्य न्यायाधीश जगदीश ङ्क्षसह केहर, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की पीठ ने विभिन्न पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया। न्यायालय ने कल सुनवाई के दौरान कहा था कि जिन्दगी शराब से ज्यादा कीमती है। इसके बाद उसने मामले की सुनवाई आज तक के लिए मुल्तवी कर दी थी। केरल, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना और हरियाणा सहित अन्य पक्षों की दलील है कि शराब के ठेके के लिए राजमार्गों से 500 मीटर की दूरी का निर्धारण कुछ अधिक है और इसे कम किया जाना चाहिए। एटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने भी इस दलील का समर्थन किया था और दूरी कम करने की बात की थी।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.9325 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 64.9552 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 69.8739 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.1061 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग के भाव 80.7501 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 80.4795 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 58.43 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.41 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
ग्राम मार्ग बना मोजिला चैलेंज का विजेता
ब्रुसेल्सत्न महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित ग्राम मार्ग सॉल्यूशन फॉर रूरल ब्रॉडबैंड ने मोजिला का इक्वल रेटिंग इनोवेशन चैलेंज जीत लिया है। उसे सभी के लिए किफायती इंटरनेट मुहैया कराने के उसके प्रयास के लिए पुरस्कृत किया गया है। कंपनी ने बताया कि 27 देशों की 100 परियोजनाओं के बीच उसे विजेता चुना गया है। फाइनल राउंड के लिए पाँच परियोजनाओं को चुना गया था।