कच्चा तेल 50 डॉलर से नीचे उतर
तेल उत्पादन में कमी लाने के लिए तेल निर्यातक देशों के समूह‘ओपेक’के समझौते में शामिल होने पर गैर ओपेक देशों की चुह्रश्वपी के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतें फिर लुढक़कर 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गयीं। गत शनिवार को समझौते को लेकर ओपेक देशों के अधिकारियों और उसके बाद गैर ओपेक देशों तथा ओपेक देशों के बीच बातचीत हुई थी लेकिन दोनों बातचीत बेनतीजा रही।
 
भारत और नेपाल ने किया संयुक्त सैन्य अभ्यास
नई दिल्लीत्नभारत और नेपाल ने आज नेपाल के सलझंडी के सैन्य युद्ध स्कूल के मैदान में संयुक्त सेनाभ्यास‘सूर्य किरण’शुरू किया। यह सेनाभ्यास 13 अक्टूबर तक चलेगा। दोनों देशों के बीच यह दसवां सैन्य अभ्यास है। यह अभ्यास हर साल बारी-बारी से एक-दूसरे देश में होता है। भारतीय सेना का नेतृत्व कुमाऊं रेजिमेंट ने किया जबकि नेपाल सेना से जबर जुंग ने भाग लिया। दोनों देशों ने इस अभ्यास को आतंकवाद का मुकाबला करने और आपदा प्रबंधन पर केन्द्रित किया।
 
अमेरिका में पहली महिला राष्ट्रपति के आसार
आठ साल पहले अमेरिका में एक इतिहास बना था, जब दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्क के लोगों ने पहला अश्वेत राष्ट्रपति चुना था। अब फिर एक नया इतिहास बनता दिख रहा है। हर कोई मान बैठा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की लुटिया डुब गई है। उनकी चौतरफा थू-थू है। डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन अपने आप चुनाव जीत जाएगी।
 
क्वेटा पुलिस अकादमी पर हमला 61 मरे, 117 घायल
पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के बाहरी इलाके में पुलिस प्रशिक्षण अकादमी पर बंदूकधारियों के हमले में 61 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गयी और 117 से अधिक अन्य लोग घायल हो गये। सरकारी अधिकारियों ने आज बताया कि देर रात किये गये हमले के समय अकादमी में 200 से अधिक प्रशिक्षु थे। करीब पांच घंटे तक चली गोलीबारी के दौरान बंदूकधारियों ने कुछ लोगों को बंधक भी बना लिया।
 
रूस में एम -8 हेलिकॉप्टर क्रैश : 21 लोगों की मौत
मॉस्को। रूस के साइबेरिया में शुक्रवार रात एक एमआई-8 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में 21 लोगों की मौत हो गई। हेलिकॉप्टर में चालक दल के 3 मेंबर समेत 25 लोग सवार थे। जांच कमेटी के मुताबिक, 'फ्लाइट सेफ्टी रेगुलेशंस के वॉयलेशन, कोई तकनीकी खराबी या फिर खराब मौसम के चलते यह घटना हुई होगी। कोहरे के चलते बाद में रेस्क्यू ऑपरेशन में भी दिक्कत हुई। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हेलिकॉप्टर ने साइबेरिया के क्रांसनोयार्स से उड़ान भरी थी। हादसा नोवी उरेंगो शहर के बाहरी इलाके में भारतीय समयानुसार रात साढ़े 7 और साढ़े 8 बजे के बीच हुआ। इमरजेंसी मिनिस्ट्री की रीजनल ब्रांच ने बताया कि हेलिकॉप्टर नोवी उरेंगो से 80 किलोमीटर दूर क्रैश हुआ। जांच कमेटी ने बताया- इमरजेंसी वर्कर्स ने मौके पर पहुंचकर मलबे से बॉडीज निकाल ली हैं।
 
मुनाफावसूली से लुढक़ा कच्चा तेल
लंदन कई दिनों से जारी तेजी के बाद ऊंचे दाम पर हुई मुनाफावसूली के कारण आज कच्चा तेल डेढ़ फीसदी से अधिक लुढक़ गया। ब्रेंट क्रूड 0.87 डॉलर यानी 1.65 फीसदी गिरकर 51.80 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिकी क्रूड का दिसंबर वायदा भी 0.73 डॉलर अर्थात 1.41 प्रतिशत उतरकर 51.09 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। विश्लेषकों ने बताया कि ऊंचे दाम पर हुई मुनाफावसूली से कच्चा तेल की कीमतें औंधे महँु गिरी हैं।
 
सऊदी अरब में प्रिंस को मौत की सजा
रियाद। सऊदी अरब में मंगलवार को शाही परिवार के एक प्रिंस तुर्की बिन सऊद अल-कबीर को मौत की सजा दी गई। कबीर को एक शख्स के मर्डर केस में यहां की कोर्ट ने करीब दो साल पहले दोषी पाया था। वहीं, करीब 40 साल बाद यह पहला मामला है, जिसमें 'हाउस ऑफ सऊदÓ के किसी मेंबर को मौत दी गई है। बता दें कि इससे पहले 1977 में प्रिंंसेस मिशाएल-बिन- फहद को मौत दी गई थी। इंटीरियर मिनिस्ट्री के मुताबिक, कबीर को यह सजा मंगलवार को दी गई। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि उन्हें किस तरीके से मौत दी गई। सरकार ने बताया कि इससे सऊदी अरब के हर सिटीजन को भरोसा मिलेगा कि सरकार इंसाफ और लोगों की सुरक्षा के लिए कमिडेट है। कबीर पर आदेल-अल- मोहम्मद नाम के शख्स को गोली मारने का आरोप था। कबीर 2016 में यह सजा पाने वाला 134वां शख्स है। अरब न्यूज ने नवंबर 2014 में खबर दी थी कि रियाद की एक कोर्ट ने 'हाउस ऑफ सऊदÓ के एक अनाम प्रिंस को अपने फ्रेंड के मर्डर के मामले में दोषी पाया है।
 
साउथ चाइना सी में चीन लगा सकता है छोटा न्यूक्लियर रिएक्टर
बीजिंग। चीन दुनिया का सबसे छोटा न्यूक्लियर रिएक्टर बना रहा है। माना जा रहा है कि इसे विवादित साउथ चाइना सी के किसी आईलैंड पर लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि फ्यूल री-फिलिंग किए बगैर यह रिएक्टर साउथ चाइना सी में मौजूद चीन के कब्जे वाले आईलैंड्स को दशकों तक बिजली सप्लाई कर सकता है।
 
सार्क की 'बेइज्जती' भुला न पा रहा पाक-बनाया नया प्लान चीन का मिला साथ
इस्लामाबाद। भारत के कूटनीतिक हमले की वजह से सार्क (साउथ एशियन असोसिएशन फॉर रीजनल कॉपरेशन) देशों के बीच अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान इस गठजोड़ में दूसरे देशों को शामिल करवा भारत के दबदबे को चुनौती देने की योजना बना रहा है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने कूटनीतिक समीक्षकों के हवाले से यह खबर दी है।
 
सीमा पर हलचल - छम्ब सेक्टर के पास टैंकों के साथ देखी गईं पाक रेजीमेंट
नई दिल्ली। पाक अधिकृत कश्मीर में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाकिस्तानी सेना और आतंकियों की हलचल तेज हो गई है। इंटेलीजेंस रिपोर्ट से पता चला है कि छम्ब सेक्टर के पास टैंकों के साथ पाकिस्तानी आर्टलरी (तोपखानों) की दो रेजीमेंट देखी गई है।