अपराध

अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान जारी
गुरूग्रामत्न नगर निगम आयुक्त टी एल सत्यप्रकाश के निर्देश पर अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान आज तीसरे दिन भी जारी रहा। आज नगर निगम द्वारा सूरत नगर, राजेन्द्रा पार्क, टेकचन्द नगर तथा लक्ष्मण विहार में अनाधिकृत निर्माणों को सील किया गया।
 
रेडियो जॉकी का किरदार निभाएगी विद्या बालन
बॉ लीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिये मशहूर विद्या बालन आने वाली फिल्म में रेडियो जॉकी का किरदार निभाती नजर आएगी। विद्या बालन निर्देशक सुरेश त्रिवेणी की फिल्म‘तुम्हारी सुलु’में काम करने जा रही है। विधा फिल्म में एक रेडियो जॉकी (आरजे) सुलोचना के रूप में दिखाई देंगी, जिन्हें ह्रश्वयार से सुलु नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा, Þसुलु नींबू की तरह हैं। आप नींबू स्वाद या स्वाद को संतुलित करने के लिए डालते हैं। मुझे लगता है कि यह मेरा शरारती पक्ष होगा।Þ सुरेश त्रिवेणी ने कहा कि फिल्म में विद्या बालन की मुख्य भूमिका के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा,‘तुम्हारी सुलु’विद्या के लिए लिखी गई है और इसमें उनके होने से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। फिल्म देखने के लिए उत्साहित हूं।
 
ह्रश्वलाटों की जमीन पर गेंहू की बिजाई कराने का आरोप
बापौली खंड के गांव डाडोला वासी लोगों ने मंगलवार को एसडीएम गौरव कुमार से मिलकर उन्हें महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत मिले सौ सौ गज के ह्रश्वलाटों पर कब्जा दिलाने की मांग की। उनका आरोप है की तत्कालीन सरपंच ने उनको बापौली जाने वाले रास्ते पर नदी के पास जमीन देकर कब्जा दिला दिया था, लेकिन मौजूदा सरपंच ने गांव के ही लोगों से साठ गांठ करके ह्रश्वलाटों की जमीन पर कब्जा करवाकर गेंहू की बिजाई करा दी है। वहीं, एसडीएम ने मामले में बीडीपीओ को मौके का निरीक्षण कर नियमानुसार कार्रवाई के आदेश दिये है।
 
अवैध कब्जों को योजनाबद्ध तरीके से हटाया जाएगा : उपायुक्त मनीराम
उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को उनके कार्यालय में अवैध माइनिंग, पहाड़ी क्षेत्र में अवैध कब्जे तथा ओवर लोडिंग की जैसी समस्याओं पर संबंधित उपमंडलाधीश संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। साथ ही बताया कि इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से जगहों व स्थानों को चिन्हित किया जाए तथा पुलिस के साथ मिलकर ज्वाइंट पेट्रोलिंग की जाए। उपायुक्त मनीराम शर्मा को अपने कार्यालय में अवैध माइनिंग व अवैध कब्जों के संबंध में पुलिस विभाग, आरटीओ, माइनिंग विभाग व वन विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
 
गुरुग्राम पुलिस थाना भवन के लिए 46 लाख रुपये के साथ 2.77 करोड़
चंडीगढ़त्न हरियाणा के मु यमंत्री मनोहर लाल ने चालू वित्त वर्ष के दौरान डीएलएफ फेज़-॥, गुरुग्राम के पुलिस थाने के भवन के निर्माण के लिए 46 लाख रुपये के साथ 2.77 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस थाने के भवन का निर्माण आदर्श पुलिस थाने के रूप में करने का निर्णय लिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि मु यमंत्री ने जिला झज्जर में आरडी 24.970 से 38.670 तक नाहर-बहादुरगढ़ सडक़ की विशेष मर मत के लिए 4.27 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति भी प्रदान की है। इसके अतिरिक्त, मु यमंत्री ने जिला सोनीपत में किलोमीटर 0.00 से 11.75 तक राई-नाहर-बहादुरगढ़ सडक़ की विशेष मर मत और क्रेक सीलिंग के साथ 40 एमएम बिटुमिनस कंक्रीट बिछाने के लिए 3.33 करोड़ रुपये से अधिक की राशि और जिला हिसार में गांव मिर्चपुर से कोट खुर्द तक नई सडक़ के निर्माण के लिए 3.23 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।
 
नाभा जेल कांड की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैह्रश्वटन अमरिदंर सिंह ने खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के आतंकवादी हरिमंदर सिंह मिंटू की गिरफ्तारी के साथ इस मामले में गहरी साजिश की आशंका जताते हुये मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग की है। कैह्रश्वटन सिंह ने आज यहां कहा कि स्थिति की गंभीरता को पहचानते हुये इसकी जांच पंजाब पुलिस से कराने के बजाय सीबीआई को सौंप दी जानी चाहिये।
 
दामाद को आत्महत्या के लिए मजबूर करने वाली सास पहुंची जेल
किवाना वासी विक्रम द्वारा ससुराल वालों की धमकियों व व्यवहार से तंग आकर फांसी का फंदा लगा आत्महत्या करने के मामले में सोमवार को पुलिस ने बापौली वासी सास सरेशो देवी को गिर तार कर अदालत पेश किया। जहां से उसे करनाल जेल भेज दिया गया। जबकि ससुर को पुलिस पहले ही गिर तार कर जेल भिजवा चुकी है।
 
पांच अवैध निर्माणाधीन मकानों को किया गया धराशायी
नगर निगम आयुक्त टी एल सत्यप्रकाश के निर्देश पर आज इनफोर्समैंट टीम द्वारा अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए जोन-1 व 2 क्षेत्र के राजेन्द्रा पार्क एवं विष्णु गार्डन एरिया में 150 लैटों को सील करने के साथ-साथ 5 निर्माणाधीन मकानों को धराशायी भी किया गया। यह कार्रवाई संयुक्त निगमायुक्त-1 विवेक कालिया तथा संयुक्त निगमायुक्त-2 अनु श्योकंद के नेतृत्व में डीटीपी संजीव मान की अध्यक्षता में गठित इनफोर्समैंट टीम द्वारा की गई।
 
नाभा जेल पर हमला : केएलएफ सरगना मिंटा समेत छह कैदी फरार
पंजाब के पटियाला जिले में नाभा जेल पर अज्ञात हमलावरों ने आज हमला कर दिया जिसके बाद जेल में बंद खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का सरगना हरमिंदर सिंह उर्फ मिंटो समेत पांच कैदी फरार हो गये। पुलिस महानिदेशक एचएस ढिल्लन ने बताया कि कुछ अज्ञात हमलावरों ने पुलिस की वर्दी में नाभा जेल पर हमला बोल दिया। इस हमले में हरमिंदर सिंह के साथ संदिग्ध गैंगस्टर विक्की गोंदार और नीता जोहाक जेल से फरार हो गये।
 
एटीएम में कैश भरने वाली कंपनी के कार्यालय से 14 किलो सोने की लूट
अहमदाबादत्न गुजरात के अहमदाबाद शहर में आज तडके बैकों के एटीएम में पैसे भरने और गहने, सोना-चांदी समेत अन्य बहुमूल्य वस्तुओं को सुरक्षित रखने आदि की सेवाएं देने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी एसआईएस-प्रोसेगर के कार्यालय से दो अज्ञात लुटेरों ने करीब चार करोड मूल्य का 14 किलो सोना लूट लिया। पुलिस ने बताया कि शहर के पॉश इलाके नवंरगपुरा थाना क्षेत्र में मीठाकली के निकट स्थित इस कार्यालय में मध्य रात्रि के बाद दो से तीन बजे के बीच दो नकाबपोश लुटेरे घुसे और उन्होंने वहां मौजूद एक सुरक्षागार्ड को सिर पर किसी चीज के प्रहार से घायल कर बेहोश कर दिया और एक बक्से में रखा सोना लेकर फरार हो गये। घायल गार्ड को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लूट की घटना सीसीटीवी में कैद हो गयी है।
 
जजों की नियुक्तियों को लेकर केंद्र उदासीन : मुख्य न्यायाधीश
उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति को लेकर न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच आज उस वक्त एक बार फिर तकरार सामने आयी जब उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टी. एस. ठाकुर ने न्यायाधीशों की नियुक्तियों को लेकर केंद्र सरकार के उदासीन रवैये की आलोचना की।
 
शादी समारोह में युवक घायल
नरवानात्न ढाकल गांव में शुक्रवार तो कृष्ण के बेटे की शादी के मौके पर रिसैह्रश्वशन पार्टी थी। जिसमें उनके सभी सगे सम्बंधी व मित्र आए हुए थे। रिसैह्रश्वशन के दौरान शादी में आया एक व्यक्ति जब अपनी बंदूक से हवाई फायर करे अपनी खुशी जाहिर रहा था तो उसके फायर से शादी समारोह में आया विजय पुत्र बलवंत घायल हो गया। उसको गोली फटने के छींटे लगने की खबर है। परिजनों ने घायल को हिसार के एक नीजि हस्पताल में भर्ती करवाया है। जहां वह उपचाराधीन है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
 
सडक़ दुर्घटना में दो छात्रों की मौत
अमृतसरत्नपंजाब में जालंधर -अमृतसर राजमार्ग पर एक बेकाबू कार के आज एक बस से टकरा जाने से उसमें सवार दो छात्रों की मृत्यु हो गयी तथा कई अन्य घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि अमृतसर के डीएवी पब्लिक स्कूल के चार छात्र तथा प्रधानाचार्य कार से जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी गये हुए थे। प्रधानाचार्य यूनिवर्सिटी में रह गये और चारों छात्र तथा कार चालक वापस लौट रहे थे। जालंधर से कुछ दूर परागपुर गांव के समीप कार बेकाबू होकर डिवाइडर को तोड़ती हुई विपरीत दिशा से आ रही रोडवेज की बस से जा टकरायी । इस हादसे में दो छात्रों की मौके पर मृत्यु हो गयी तथा दो छात्र सहित बस के र्कई यात्री घायल हो गये । बस तथा कार को काफी नुकसान हुआ है। घायलों को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
 
23 वाहनों की पंजीकरण प्रमाण-पत्र रद्द
पलवलत्नप्रादेशिक यातायात प्राधिकरण, पलवल द्वारा गत सितंबर एवं अक्तूबर माह के दौरान मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत कुल 23 वाहनों की आर.सी.(पंजीकरण प्रमाण-पत्र)रद्द की गई। उक्त जानकारी देते हुए पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एवं प्रादेशिक यातायात प्राधिकरण के सचिव एस.के. चहल ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही निरंतर रूप से की जाएगी। अधिनियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध स त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि चैकिंग के दौरान क्षमता से अधिक भार (ओवर लोड)युक्त पाये जाने वाले वाहनों के चालक व स्वामी कई बार वाहनों को सडक़ों के किनारे पैट्रोल प पों व ढाबों आदि पर खड़े कर भाग जाते हैं। ऐसे वाहनों का ओवर लोड का चालान किया जाएगा और उनकी आर.सी. भी रद्द की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो वाहन निर्धारित सीमा से अधिक बॉडी का आकार बढ़ाये हुए हैं, ऐसे वाहनों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
 
बाइक सवारों ने छीना मोबाइल
समालखात्न शहर में एक बार फिर से बाइक सवार गिरोह सक्रिय हो गया है। जो लगातार राहगीरों से चलते चलते मोबाइल फोन छीनकर फरार हो रहे है। जबकि पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है। बीते मंगलवार रात को भी दो बाइक सवार दुर्गा कालोनी निवासी बिजली निगम से जेई के पद से रिटायर्ड के बेटे अरविंद शर्मा से थाना के सामने ही मोबाइल फोन छीनकर फरार हो गए। वहीं, सूचना मिलते ही चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और युवक से पूछताछ कर जांच शुरू कर दी।
 
2 करोड़ 22 लाख 76 हजार की बेनामी राशि मिली
हरियाणा पुलिस ने पलवल जिला में दो गाडिय़ों से 500 और 1000 रुपये के नोटों की 2 करोड़ 22 लाख 76 हजार रुपये की बेनामी राशि मिली है। पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस उजीना ड्रेन एनएच-2 पर गश्त कर रही थी कि इसी दौरान कोसी की तरफ से दो गाडिय़ां आई।
 
फर्जी आईडी पर सिम बेचनेवाले तीन गिरफ्तार
चंडीगढ़त्न हरियाणा पुलिस ने जिला रेवाड़ी में फर्जी आईडी पर लोगों को सिम देने के लिए तीन आरोपियों को गिर तार करने में सफलता हासिल की है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने फर्जी आइडी पर लोगों को सिम जारी करने के तीन आरोपियों को गिर तार किया है। आरोपियों की पहचान अलवर के गांव सिलारपुर निवासी नवीन कुमार, अजय कुमार व मनोज कुमार के रूप में हई है।
 
बैंक में जिंदा होने का सबूत देने गई महिला की मौत
करनालत्न करनाल के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में शनिवार को एक 80 वर्षीय महिला की बैंक में नोटबंदी के कारण लगी भीड़ में सेहत बिगडऩे से हार्ट अटैक से मौत हो गई। महिला बैंक में पैसे निकलवाने के साथ-साथ फैमिली पैंशन के लिए अपने जिंदा होने का सर्टिफिकेट देने आई थी। इस दौरान जब वह भीड़ की लाइन से कैशियर को चेहरा दिखने गई तो वह चक्कर खा कर गिर गई। महिला कौशल्या को आनन-फानन में बैंक मैनेजर के कमरे में बैठाया गया लेकिन उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई। अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।- कौशल्या देवी के परिवार वालों ने पोस्टमॉर्टम करवाने से भी मना कर दिया।
 
गर्लफ्रेंड कर रही थी ब्लैकमेल, हत्या की दी
हरियाणा के जींद में 5 महीने पहले अधजली हालत में मिली लाश की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मामले की जांच में यह बात सामने आई है कि महिला शादीशुदा थी और उसके एक शख्स से नाजायज रिश्ते थे।
 
खाते में दूसरों का पैसा जमा करने वालों पर भी कार्रवाई
सरकार ने आज स्पष्ट किया कि दूसरों के खाते में अपना कालाधन जमा कराकर नयी मुद्रा में बदलने वालों के साथ उन पर भी कार्रवाई होगी जो अपने खाते में दूसरों को पैसा जमा करने देंगे। वित्त मंत्रालय द्वारा यहाँ जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार ने पहले कहा था कि शिल्पकारों, कामगारों, घरेलू महिलाओं आदि द्वारा बैंकों में छोटी राशि जमा कराने पर आयकर विभाग कोई सवाल नहीं उठायेगा।