अपराध

रंगोली बनाकर सब के लिए दिया न्याय का सन्देश
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फरीदाबाद के निर्देशानुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा के जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड के बच्चों ने विद्यालय के जूनियर रैडक्रास, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के क्रार्यक्रम अघिकारी और अंग्रेजीे प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में जिला न्यायिक परिसर में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फरीदाबाद द्वारा लोक अदालत आयोजित करने के अवसर पर आम जनों को त्वरित एवम् सुलभ न्याय मिल पाए के लिए जागरुकता फैलाने के लिए ‘‘न्याय सब के लिए’’ अर्थात ‘‘ असैस टू जस्टिस फार आल’’ का भाव दृशाने वाली रंगोली सजाई।
 
राष्ट्रीय लोक अदालत ने पलवल में निपटाए 1615 मामले
राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशों पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण, पलवल द्वारा आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 1615 केसों का निपटान किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटाए गए विभिन्न केसों में कुल 01 करोड 25 लाख 35 हजार 520 रूपये की सैटलमेंट करवाई गई। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशों पर पूरे देश में राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई गई।
 
नमक की अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
जौनपुरत्न उत्तर प्रदेश के जौनपुर में नमक के अचानक महंगे होने की अफवाह फैलाने वालों पर जिला परेशान ने कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिये है।जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने आज यहां बताया कि जि़ले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को नमक महंगा होने या खत्म होने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये गए हैं।उन्होंने दुकानदारों को भी ग्राहक को खुदरा मूल्य से अधिक एवं दो थैली नमक से ज़्यादा देने पर प्रतिबन्ध लगाया है।उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों को जेल हो सकती है। श्री गोस्वामी ने जनता से भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की।उन्होंने कहा कि नमक की कोई कमी नहीं है, सरकारी दुकानों पर भी भरपूर मात्रा में नमक मौजूद है।पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना ने बताया कि सभी क्षेत्रों में पुलिस को सतर्क कर दिया गया है।अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।जिलापूर्ति अधिकारी डॉ0 राकेश त्रिपाठी ने कहा कि जिले में नमक की कोई कमी नही है, कुछ लोग अफवाह फैला कर लोगो को गुमराह करना चाहते हैं।ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाई की जाएगी।
 
कालाधन और भ्रष्टाचार की सारी संभावनाएं खत्म
भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने कहा कि एक हज़ार और पांच सौ रूपये के नोटों को चलन से खत्म कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लोगों के पास जमा कालेधन को बाहर निकालने का जो ऐतिहासिक कदम उठाया है उससे अब भविष्य में देश में कालेधन की तमाम संभावनाएं खत्म हो गई है। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं। उनके इस पहल से देश में लंबे समय से चली आ रही आर्थिक असमानता की दिन-ब-दिन चौड़ी और गहरी हो रही खाई को पाटने में मदद मिलेगी।
 
कूड़ा जलाना अपराध की श्रेणी में आता है
किसी भी तरह का कूड़ा जलाना अपराध की श्रेणी में आता है तथा ऐसा करते पाए जाने पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत संबंधित व्यक्ति पर 5 हजार रूपए का जुर्माना किए जाने का प्रावधान है। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमित खत्री ने बताया कि इस बारे में जिलाधीश द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।
 
तीन शातिर बदमाश गिरफ्तार
पुलिस ने गुरुग्राम में लूट, डकैती व अपहरण की वारदात करने वाले तीन शातिर बदमाशों को गिरफतार करने में सफलता हासिल की है, जिनमें से दो बदमाशों पर दिल्ली पुलिस ने 50-50 हजार रूह्रश्वाये इनाम की घोषणा की हुई थी। इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि लूट, डकैती व अपहरण की वारदातों को अन्जाम देने वाले शातिर बदमाश बैलेनो गाडी में सवार होकर गुरुग्राम की तरफ आंएगे, इस सूचना पर इन बदमाशों को पकडऩे के लिए पुलिस पार्टी गठित करके गांव धनवापुर से राजेन्द्रा पार्क जाने वाले रास्ते पर नाकाबंदी की गई।
 
मानवाधिकार उल्लंघन संबंधी मामलों की सुनवाई
हरियाणा मानव अधिकार आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं पूर्व न्यायधीश एच एस भल्ला व सदस्य जे एस अहलावत ने आज गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कोर्ट रूम में 6 जिलों के सरकारी कार्यालयों में मानवाधिकार उल्लंघन संबंधी मामलों की सुनवाई की। आयोग के समक्ष आज 41 मामले रखे गए जिनमें से 17 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया तथा 8 मामलों का फैसला रिजर्व रखा गया है।
 
नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी : आरोपी गिरफ्त में
हरियाणा पुलिस ने गुरुग्राम में जापानी कम्पनी में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले आरोपी गिरफतार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गुरूग्राम में नौकरी के नाम पर ठगी होने वाले कई व्यक्तियो ने सामूहिक शिकायत दर्ज कराई कि एक व्यक्ति ने उसको जापानी कम्पनी में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की है।
 
बगैर गेट पास के धान का ट्रक मंडी से निकालने वाले आढ़ती पर दस हजार का जुर्माना
कस्बा की नई अनाज मंडी से कुछ दिन पहले बगैर गेट पास के धान से भरी गाड़ी निकालने के मामले में मार्केट कमेटी की तरफ से एसडीएम के आदेश पर स त एक्शन लिया गया है। सारी जांच पड़ताल के बाद आढ़ती पर दस हजार रुपये का पेनल्टी लगाई गई है। इससे पहले भी एक आढ़ती पर निर्धारित से ज्यादा तोल करने पर करीब ढाई हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। लेकिन इसके बावजूद भी आढ़ती कमेटी अधिकारियों व कर्मचारियों की नाक के नीचे कुछ न कुछ करने से बाज नहीं आ रहे है।
 
सतरह किलो गांजा पत्ती के साथ काबू, पहुंचा जेल
समालखात्न सीआईए वन टीम ने बीती रात गश्त के दौरान थाना के गांव ढिंडार में शिव मंदिर के पास से एक व्यक्ति को सतरह किलोग्राम गांजा पत्ती (नशीला पदार्थ) के साथ गिर तार कर लिया।
 
28 प्रत्याशी तीन साल के लिए अयोग्य घोषित
राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने आज गुरुग्राम पंहुचकर जिला में नगर निगम व नगर पालिका चुनाव के बाद चुनावी खर्चें का ब्यौरा नहीं देने वाले 28 प्रत्याशियों को 3 साल के लिए अयोग्य घोषित किया है। अयोग्य किए गए प्रत्याशी अगले 3 वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।गुरुग्राम में संवाददाताओं से मुखातिब होते हुए श्री सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में हुए गुरुग्राम जिला में नगर पालिका व नगर निगम चुनावों में चुनाव हारने वाले काफी प्रत्याशियों ने अभी तक अपने चुनाव खर्चे का ब्यौरा व जानकारी राज्य चुनाव आयोग को नहीं दी है
 
संतुलन बिगडऩे पर सडक़ किनारे पेड़ से टकराई कार
समालखात्न बिहोली रोड पर संतुलन बिगडऩे से एक कार सडक़ किनारे गड्डों में खड़े पेड़ से जा टकराई। टक्कर इतनी जबरदस्त हुई की न केवल उसमें सवार दो बच्चों सहित पांच लोग जख्मी हो गए, बल्कि कार भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। सभी को इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। जहां से तीन को चोट ज्यादा होने पर डाक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद रेफर कर दिया।
 
हजारों की नकदी- आभूषण लेकर युवती फरार
यमुना की पेटी में बसे गांव राक्सेडा से एक युवक व युवती घर से हजारों रुपये की नकदी व सोने के आभूषण लेकर फरार हो गए। मामला तीन दिन पहले का है। युवती की मां ने थाना पुलिस को लिखित शिकायत देकर पड़ोस के ही युवक पर उसकी बेटी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का आरोप लगाया है। वहीं, थाना पुलिस ने मां की शिकायत पर शोकीन नाम के युवक के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।
 
लूट के बाद कपड़ा व्यापारी की हत्या
रोहतकत्न दिवाली की रात शहर के एक कपड़ा व्यापारी की पानीपत में गोली मार कर हत्या कर दी। व्यापारी से लूटपाट भी की गई है। उसके पास से दस हजार रुपए, मोबाइल व दो बैग छीने गए हैं। चंडीगढ़ में फेरी लगाकर कपड़ा बेच कर लौटते वाहन नहीं मिलने पर वह गोहाना रोड पर एक दुकान के बाहर सोया था। उसके साथ उसका एक साथी भी था। उसने खुद के नींद में होने के कारण वारदात की जानकारी नहीं होने की बात कही है।
 
हरियाणा में चलती कार में विवाहिता के साथ गैंगरेप
हिसारत्न हरियाणा में फतेहाबाद जिले के सब डिवीजन टोहाना में तीन युवकों द्वारा चलती कार में एक विवाहित महिला के साथ गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिए जाने का मामला सामने आया है।
 
पुलिस पर लग रहे है पार्षद को बचाने के आरोप
जीरकपुर के चर्चित मनीष आत्महत्या प्रकरण में आत्महत्या के लिए मजबूर करने और साजिश रचने में पुलिस बेशक तीन आरोपियों सन्नी विहार, शिवा इन्कलेव निवासी मंजू, मलकीत कौर और हेमंत ठाकुर को गिरफ्तार कर चुकी है। परिवार का कहना है कि इस मामले में अहम भूमिका निभाने वाले पार्षद नछत्तर सिंह को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया है। मनीष के सुसाइड में जिन दो किरायेदारों का उल्लेख है।
 
दो हादसों में दो युवकों की मौत
हिसारत्न हरियाणा के हिसार जिले में आज अलग-अलग हादसों में दो व्यक्तियों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार जिले के मिलकपुर गांव में कृष्ण(22) बिजली की मोटर ठीक करने कुएं में उतरा तभी अचानक मिट्टी का ढेर उस पर गिर गया। खेत में काम कर रहे उसके परिजनों ने मिट्टी हटाकर उसे बाहर निकाला लेकिन तबतक दम घुटने से उसकी मौत हो चुकी थी। दूसरी घटना में शेखपुरा गांव के समीप एक मोटरसाइकिल की सडक़ किनारे खड़ी ट्राली से टक्कर हो गयी। इस घटना में मोटरसाइकिल पर सवार दोनों व्यक्ति गड्ढे में जा गिरे। स्थानीय लोगों ने उन्हें गंभीर अवस्था में हासी के सिविल अस्पताल पहंचाया जहां एक को मृत घोषित कर दिया और दूसरे हिसार स्थानांतरित किया गया। हादसे के बाद ट्राली चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
 
दुकान के ताले तोडक़र लाखों का सामान चोरी
समालखा में चोर गिरोह पूरी तरह से सक्रिय है। हर रोज कभी किसी दुकान तो कभी किसी मकान को निशाना बनाया जा रहा है, जबकि स्थानीय पुलिस मौके का मुआयना कर केस दर्ज करने तक ही सीमित है।
 
एक करोड़ की चोरी
नोएडा। सेक्टर-40 में चोरों ने एक घर का ताला लगा देखकर उसका पूरा फायदा उठाया। चोरों ने यहां से करीब एक करोड़ा रुपए का माल उड़ा लिया जिसमें 22 लाख रुपए नकद और सोने-चांदी के अभूषण शामिल है।
 
भीड़भाड़ वाले इलाकों में चोरों ने करीब 20 से 25 गाडिय़ों के शीशे तोड़कर सामान चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।
नोएडा। शहर में कानून व्यवस्था किस कदर ध्वस्त है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में चोरों ने करीब 20 से 25 गाडिय़ों के शीशे तोड़कर सामान चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।