खेल

हरियाणा ने जीती एक करोड़ की कबड्डी चैंपियनशिप
राई (सोनीपत)त्नतीन दिवसीय पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति अखिल भारतीय नेशनल स्टाईल कबड्डी प्रतियोगिता में शनिवार दरे सायं काल हुए कड़े फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने रेलवे को 06 (33-27)अंकों के अंतराल से पराजित कर 01 करोड़ रुपए की कबड्डी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया। द्वितीय स्थान प्राह्रश्वतकर्ता रेलवे की टीम ने 50 करोड़ रुपए के ईनाम पर कब्जा जमाया।
 
लाहिड़ी संयुक्त नौवें और शुभंकर 11वें स्थान पर
कुआलालंपुर ग भारत के नंबर एक गोल्फर अनिर्बाण लाहिड़ी ने शनिवार को तीसरे राउंड में तीन अंडर 69 का कार्ड खेला और वह 30 लाख डालर की मेबैंक गोल्फ चैंपियनशिप में इस राउंड के बाद संयुक्त नौंवें स्थान पर हैं। लाहिड़ी का तीन राउंड का स्कोर 10 अंडर 206 है और वह शीर्ष पर पहुंचे इंग्लैंड के डैनी विलेट(200) से छह शॉट पीछे हैं। लाहिड़ी टूर्नामेंट में तीसरे राउंड के बाद शीर्ष भारतीय बन गये हैं। हालांकि वह सातवें से नौवें स्थान पर खिसके हैं। देश के उभरते स्टार शुभंकर शर्मा एक अंडर 71 का कार्ड खेलकर संयुक्त पांचवें से 11वें स्थान पर खिसक गये। शुभंकर का तीन राउंड का स्कोर नौ अंडर 207 है। गगनजीत भुल्लर (70) आठ अंडर 208 के स्कोर के साथ संयुक्त 12वें, शिव कपूर(72), सात अंडर 209 के साथ संयुक्त 16वें , राशिद खान(70) छह अंडर 210 के साथ संयुक्त 23वें और चिराग कुमार (71) तीन अंडर 213 के साथ संयुक्त 44वें स्थान पर हैं।
 
अंगोला के फुटबाल स्टेडियम में भगदड़,17 की मौत
लुआंदा ग अंगोला के फुटबाल स्टेडियम में घरेलू मैच के दौरान भगदड़ मच गयी जिसमें 17 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस मामले में राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डोस सांतोस ने जांच की घोषणा की है। उत्तरी शहर उइगे के आठ हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में सैंकड़ों की संख्या में समर्थक गेट पर जमा हो गये जिसके बाद वहां भगदड़ मच गयी जिससे 17 लोगों की मौत हो गयी। अंगोला की सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश देते हुये घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहाÞ मैं इस घटना में मारे जाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। हम उइगे की सरकार को पीड़तिों को हर संभव मदद मुहैया कराने की अपील करते हैं।Þ राष्ट्रपति ने कहाÞ हम सरकार को इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिये जांच करने की अपील करते हैं।Þ यह मैच सांता रिता डी कासिया और लिबोलो के बीच था जो अंगोला की प्रथम डिवीजन चैंपियनशिप है।
 
हरियाणा ने बीपीसीएल को रौंदा
पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति अखिल भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता के पहले मुकाबले में मेजबान हरियाणा ने आक्रामक खेल दिखाते हुए प्रतिद्वंद्वी बीपीसीएल को 45-24 से मात दी। इस दौरान दर्शकों को एक से बढक़र एक मुकाबला देखने को मिला।
 
विजय गोयल ने किया शुभारंभ
केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप आगामी ओलंपिक खेलों के मद्देनजर उत्कृष्ट खिलाड़ी तैयार करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए खेल मंत्रालय द्वारा टैलेंट सर्च स्पोर्टस पोर्टल शुरू किया जाएगा, जिसमें कोई भी खिलाड़ी अपनी विडियो, फोटोग्राफ व बायोडाटा अपलोड कर सकेगा तथा इसके तहत चयनित खिलाडिय़ों को आठ साल तक अच्छी ट्रेनिंग व पांच लाख रुपये प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी।
 
शारापोवा को मिला वाइल्डकार्ड
बार्सिलोना ग फिलहाल डोप के आरोप में प्रतिबंध झेल रही पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा को मई में मैड्रिड ओपन में खेलने के लिये आमंत्रित किया गया है और इसके लिये उन्हें वाइल्डकार्ड भी दिया गया है। शारापोवा पर 15 महीने का प्रतिबंध समाह्रश्वत होने के दो सह्रश्वताह बाद मैड्रिड ओपन खेला जाना है, ऐसे में रूसी खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकती हैं।
 
कर की‘कथित चोरी’मामले में सानिया को नोटिस
नई दिल्ली गसेवाकर विभाग ने टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को कथित तौर पर 20 लाख रुपये का सेवा कर का भुगतान नहीं किए जाने के मामले में नोटिस भेज कर 16 फरवरी को विभाग में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि अगर सानिया मिर्जा या उनके एजेंट तय समय पर विभाग के समक्ष उपस्थित हो सेवा कर से जुड़े मामलों पर तथ्य या सही जवाब नहीं दे पाए तो उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सानिया को यह नोटिस विभाग की ओर से छह फरवरी को जारी किया गया था। नोटिस में कहा गया है कि वित्त कानून, 1994 के प्रावधानों और नियमों के संबंध में सेवाकर के गैर भुगतान या अपवंचना को लेकर आपके खिलाफ जांच के संबंध में पूछताछ की जानी है।
 
कुंबले को लेकर उलझे वकार-वसीम-वीरू
नई दिल्ली ग एक तरफ जहां पूर्व कह्रश्वतान अनिल कुंबले के प्रशंसक उनके‘परफेक्ट 10‘के 18 वर्ष होने पर जश्न मना रहे हैं तो दूसरी तरफ पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार यूनुस अपने टीम साथी वसीम अकरम के साथ इस मामले को लेकर बहस में उलझ गये हैं और इसमें पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग अपने अंदाज में तडक़ा लगा रहे हैं।
 
गुरमेल ने जीता गोल्ड मैडल
नरवाानात्नओपन राइफल सूटिंग प्रतियोगिता में नरवाना के गुरमेल पुत्र रणबीर ने गोल्ड मैडल जीतकर पूरे नरवाना का नाम रोशन किया। गुरूमेल ने बताया कि यह प्रतियोगिता 3 से 5 फरवरी तक पटौदी गुडग़ांव के पाथ फाईंडर ग्लोबल स्कूल में आयोजित हुई। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के खिलाडिय़ों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
 
बीसीसीआई के नये प्रशासकों ने हटाये कुछ पुराने अधिकारी
मुंबई ग सर्वोच्च अदालत की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) में नियुक्त की गयी प्रशासकों की समिति(सीओए) ने सोमवार को पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के द्वारा नियुक्त किये गये कुछ पुराने पदाधिकारियों को बोर्ड से बेदखल कर दिया। सर्वोच्च अदालत ने प्रशासकों की समिति को बोर्ड के संचालन के लिये नियुक्त किया है जिसमें पूर्व प्रवर्तन एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय, आईडीएफसी के महानिदेशक विक्रम लिमये, पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर डियाना इदुलजी और इतिहासकार रामचंद्र गुहा शामिल हैं।
 
दिल्ली और पंजाब में होगा विस्फोटक मुकाबला
नई दिल्ली ग हॉकी इंडिया लीग में सबसे नीचे चल रही दो टीमों गत चैंपियन जेपी पंजाब वारियर्स और मेजबान दिल्ली वेवराइडर्स के बीच मंगलवार को यहां शिवाजी स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में जबरदस्त टक्कर होगी। पंजाब की टीम तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ छह अंक लेकर पांचवें स्थान पर है जबकि दिल्ली तीन मैचों में एक ड्रा और दो हार के साथ चार अंक लेकर छठे स्थान पर है।
 
भारतीय नेशनल स्टाइल कबड्डी प्रतियोगिता में 12 टीमें
चंडीगढ़त्न पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में मोतीलाल नेहरू स्टोर्पस स्कूल राई, सोनीपत में 9 से 11 फरवरी तक आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इनामी अखिल भारतीय नेशनल स्टाइल कबड्डी प्रतियोगिता में कुल 12 टीमें भाग लेंगी। इन सभी टीमों को चार पूल में बांटा गया है। अनिल विज ने बताया कि इन पूल में नवीनतम सीनियर राष्टï्रीय कबड्डïी प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठï 8 टीमें तथा नवीनतम पेशेवर राष्टï्रीय कबड्डïी प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठï 4 टीमों ने पात्रता की शर्तों को पूरा किया है। इसके लिए पूल-ए में सेना, तमिलनाडु एवं महिन्द्रा व महिन्द्रा, पूल-बी में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश एवं बीपीसीएल, पूल-सी में महाराष्टï्र, राजस्थान एवं एयर इंडिया तथा पूल-डी में रेलवे, उत्तराखंड एवं ओएनजीसी की टीमों को शामिल किया गया है। श्री विज ने बताया कि इसमें 85 किलोग्राम या इससे कम वजन के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे।
 
छात्रों को सौ करोड़ की छात्रवृत्तियां दी जाएंगी : खण्डेलवाल
चंडीगढ़त्न हरियाणा में विद्यार्थियों की खेलों में रूचि बढ़ाने तथा खेलों के प्रोत्साहन में क्षेत्रवाद को समाह्रश्वत करने के उद्देश्य से सभी अनिवार्य खेल सुविधाएं स्कूलों में ही उपलब्ध करवाई जाएंगी।
 
एसडी कन्या की छात्रा ने झटका रजत पदक
नरवानात्न हैंडबाल चैम्पियनशीप 27 जनवरी से फरवरी तक गांधी नगर गुजारत में आयोजित हुई । इस चैम्पियनशीप में हरियाणा की टीम ने द्वितिय स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढाया। 16 छात्राओं की इस टीम में विधालय की छात्रा स्वीटी पुत्री सतपाल ने भाग लेकर विधालय का नाम रोशन किया।
 
विदर्भ ने यूपी को चार विकेट से हराया
जयपुर ग विदर्भ ने उत्तर प्रदेश को मुश्ताक अली ट्वंटी 20 टूर्नामेंट मध्य क्षेत्र मुकाबले में रविवार को 11 गेंद शेष रहते चार विकेट से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश ने एकलव्य द्विवेदी(61) और अक्षदीप नाथ (नाबाद 56) के अर्धशतकों से चार विकेट पर 169 का मजबूत स्कोर बनाया। द्विवेदी ने 54 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के तथा अक्षदीप ने 26 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के लगाये। विदर्भ ने अपने सभी बल्लेबाजों के उपयोगी प्रदर्शन से 18.1 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बनाकर मैच जीत लिया। कह्रश्वतान अंबाटी रायुडू ने 37, गणेश सतीश ने 33, अक्षय कार्नेवार ने 25 और अपूर्व वानखेड़े ने नाबाद 27 रन बनाये। अंकित राजपूत और अक्षदीप ने दो दो विकेट लिये। उत्तर प्रदेश को पांच मैचों में अपनी चौथी हार का सामना करना पड़ा और वह तालिका में सबसे नीचे है।
 
शतरंज टे्रनिंग नाम पर फीस नियमों का उल्लंघन
हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने प्रदेश में तेजी से फैल रहे शतरंज के निजी कोचिंग संस्थानों पर आपत्ति जताई है। एचसीए के प्रदेश महासचिव कुलदीप ने बताया कि एचसीए नियमानुसार प्रदेश में सभी खिलाडियों के लिए शतरंज की कोचिंग व टे्रनिंग नि:शुल्क है। शतरंज सिखाने के नाम पर कोई किसी से पैसा नही ले सकता। प्रदेश में खिलाडिय़ों को शतरंज की नि:शुल्क टे्रनिंग दी जा रही है।
 
कबड्डी आयोजन में कोर कसर न छोड़े अधिकारी : पांडुरंग
सोनीपतत्न उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा है कि 9 से 11 फरवरी तक मोती लाल नेहरू स्पोर्टस स्कूल राई में आयोजित की जाने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति अखिल भारतीय नेशनल स्टाईल कबड्डी प्रतियोगिता में सोनीपत जिला की मेजबानी को यादगार बनाया जाएगा।
 
हरियाणा प्रीमियर लीग : युवाओं का चहुंमुखी विकास हो : मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ स्टेडियम में जीडी शर्मा ट्रस्ट की ओर से आयोजित 10 दिनों तक चलने वाले हरियाणा प्रीमियर लीग के टी-20 क्रिकेट टूर्नामैंट का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार खिलाडिय़ों को नौकरी देने के सम्बन्ध में एक नीति बना रही है।
 
ईरान ने अमेरिकी पहलवानों पर लगाया प्रतिबंध
तेहरान ग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान के लोगों के अगले 90 दिनों तक अमेरिका आने पर प्रतिबंध के आदेश का मुंहतोड़ जवाब देते हुये ईरान ने भी अमेरिकी पहलवानों पर इसी महीने अपनी मेजबानी में होने वाले फ्रीस्टाइल विश्वकप में हिस्सा लेने से प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रंप ने नयी नीति के तहत इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया और यमन देशों के नागरिकों के अगले 90 दिनों तक अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम घासेमी ने एक बयान में बताया कि विशेष समिति ने बैठक में मामले की इस मामले की गंभीरता से समीक्षा की और इसमें अमेरिकी पहलवानों के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने को लेकर जोरदार विरोध हुआ।
 
विश्वकप के लिए टीम तैयार करना है लक्ष्य : इंजमाम
लाहौर ग पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट कह्रश्वतान और मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने कहा है कि 2019 आईसीसी विश्वकप के आयोजन में भले ही अभी दो साल का समय बचा हो लेकिन चयनकर्ताओं को इस मेगा टूर्नामेंट के लिये विजेता टीम संयोजन की तलाश शुरु कर देनी चाहिये।