खेल

सरिता को कहीं टिकने नहीं दूंगी : सोफिया
नई दिल्ली ग हंगरी की दिग्गज महिला मुक्केबाज सोफिया बेडो ने रविवार को होने वाली इंफाल नाइट प्रो मुक्केबाजी टूर्नामेंट से पहले भारतीय मुक्केबाज एल सरिता देवी को आगाह करते हुये कहा कि वह उनके आगे कहीं नहीं ठहरेंगी और जोरदार पंचों से वह उन्हें पस्त कर देंगी।
 
सौरभ ने जीता स्वर्ण पदक
फरीदाबादत्नअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ता सौरभ (फतेहपुर बिलोच) ने महर्षि विश्वविद्यालय में आयोजित फिटनेस बॉडीबिल्डिंग में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। सौरभ ने बताया कि उन्हें इस पदक से काफी ख़ुशी है। उन्होंने इस के लिए दिन और रात मेहनत की है।उसके पश्चात ही उन्हें यह उपलब्धि प्राप्त हुई है।
 
साइङ्क्षक्लग में हमारा सिस्टम बेहद धीमा है:आर के शर्मा
नई दिल्ली ग भारतीय साइङ्क्षक्लग टीम के कोच आर के शर्मा ने देश में खेल सिस्टम को जमकर कोसते हुये कहा कि यह सिस्टम पुराना और बेहद धीमा है और ऐसे में एथलीटों से चैंपियन बनने की अपेक्ष करना सरासर बेईमानी है। शर्मा ने एक साक्षात्कार में भड़ास निकालते हुये कहा,Þ साइङ्क्षक्लग में हमारा सिस्टम पुराना और धीमा है। हमें विश्व स्तर पर चैंपियन बनने के लिये कई स्तर पर सुधार की जरूरत है। हमारे पास संशाधनों की कमी है, उपकरणों की कमी है, यहां तक की विश्व स्तरीय ट्रैक की भी भारी कमी है। ऐसे सिस्टम के साथ हमसे अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा करना गलत है।Þ उन्होंने कहा,Þ देश में प्रतिभाशाली युवा साक्लिस्टों की कमी नहीं है लेकिन उन्हें सही उम्र में प्रोत्साहन न मिलने से, स्तरीय कोचों की कमी से तथा पेशेवेर रुख की कमी से आगे आने का मौका नहीं मिल पाता। हमें अधिक से अधिक कोचों की जरुरत है।Þ कोच ने कहा,Þ सीमित संशाधनों के बावजूद हमने पिछले तीन सालों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में स्तरीय प्रदर्शन भी किया है जो उत्साहजनक है।Þ
 
एशिया कप 2019 की शुरुआत पांच जनवरी से
दुबई ग संयुक्त अरब अमीरात में 2019 में होने वाले एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत पांच जनवरी से होगी और पहली बार इसमें एशिया की 24 टीमें हिस्सा लेंगी। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन देश के आठ स्टेडियमों में किया जाएगा।
 
तीसरे दिन का खेल धुला
क्राइस्टचर्च ग न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट में रविवार को तीसरे दिन का खेल वर्षा के कारण पूरी तरह धुल गया। मैच में दूसरा दिन भी वर्षा से प्रभावित रहा था। लेकिन तीसरे दिन तो एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाह्रश्वत होने तक 71 ओवर में सात विकेट खोकर 260 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड अभी बंगलादेश के स्कोर से 29 रन पीछे है और उसके तीन विकेट ही शेष हैं। बंगलादेश ने पहली पारी में 289 रन बनाए थे।
 
शेरे पंजाब ने यूपी नवाब्स को हराया
नई दिल्ली ग शेरे पंजाब ने सुपर फाइट लीग (एसएफएल) के पहले सत्र के दूसरे मुकाबले में यूपी नवाब्स को 14-11 से पराजित कर दिया। यहां सीरीफोर्ट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में पंजाब की टीम ने अपने तीन मैच 5-0, 4-0 और 5-0 के अंतर से जीते जबकि यूपी की टीम ने तीन मैच 4-0, 3-0 और 4-0 के अंतर से जीते। पांचवें मैच तक यूपी के पास 11-9 की बढ़त हो गई थी लेकिन पंजाब ने छठी बाउट 5-0 से अपने पक्ष में कर मुकाबला 14-11 से जीता।
 
एमजीबी स्कूल और जीटीबी स्कूल जीते
जालंधर ग जीटीबी सीनियर सैकेंडरी स्कूल बाबा बकाला की टीम ने सरकारी माडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल मोहाली की टीम को उद्घाटन मैच में रविवार को 5-2 से पराजित कर 13 वें अखिल भारतीय बलवंत ङ्क्षसह कपूर हाकी टूर्नामेंट (अंडर-17 स्कूली लड$के) में पहली विजय दर्ज कर लीग दौर में प्रवेश किया।
 
खेलो इंडिया योजना 31 से 5 फरवरी, 2017 तक चेन्नई मे
भारत सरकार की खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत 31 जनवरी से 5 फरवरी, 2017 तक चेन्नई (तमिलनाडु) में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता ग्रुप अंडर-14 व अंडर-17 लडक़े/लड़कियों को भाग लेने के लिए हरियाणा राज्य की ओर से वालीबाल तथा फुटबाल खेल की टीमें चयन करने के बाद भेजी जाएंगी।
 
रामदेव ने दिखाया असली दंगल
प्रो रेसलिंग लीग सीजन-2 में बुधवार को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई महारथी और धर्मपाल पहलवान राठी की टीम एनसीआर पंजाब रॉयल्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पिछले साल की चैंपियन मुंबई महारथी को एनसीआर पंजाब रॉयल्स ने हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। इस मौके पर फिल्म स्टार बॉबी देओल व योग गुरू बाबा रामदेव भी मौजूद थे। वहीं गुरूवार को देर रात फाइनल मुकाबला एनसीआर पंजाब रॉयल्स व हरियाणा हैमर्स के बीच खेला जा रहा है।
 
अंबाला में स्वर्ण जयंती भारत केसरी दंगल
चंडीगढ़त्न हरियाणा में परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए आगामी 21 से 23 मार्च, 2017 के बीच अंबाला में स्वर्ण जयंती भारत केसरी दंगल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पुरुष एवं महिला खिलाड़ी भाग लेंगे।
 
जींद हरियाणा का दिल है इसलिए मैराथन से हरियाणा का दिल जीत लेणा है
21 जनवरी को समपन होने वाली ऐतिहासिक जींद मैराथन के प्रमोशनल दौर के चौथे चरण में पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज ओपी सिंह, पुलिस अधीक्षक शशांक आंनद तथा नरवाना में एसडी महिला महाविद्यालय से स्टेडियम तक 4 किलोमीटर तक रन कर जहां लोगों को खेल व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया तथा लोगों को जींद मैराथन के लिए निमंत्रण दिया। एसडी महिला कालेज नरवाना में पहुंचने पर पुलिस महानिरीक्षक का फुल मालाओं व पगड़ी पहना कर भव्य स्वागत किया गया।
 
बॉबी देओल और नेहरा मैच देखने पहुंच
प्रो रेसलिंग लीग सीजन-2 में लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं। सीजन 2 में टॉप चार टीमें सेमीफाइनल मुकाबलों में पहुंची। पहला सेमीफाइनल हरियाणा हैमर्स और जयपुर निंजाज के बीच मंगलवार को खेला गया जबकि बुधवार को दूसरा सेमीफाइनल मुंबई महारथी और एनसीआर पंजाब रॉयल्स के बीच खेला जाएगा।
 
तीन टीमों में से चुनी जाएगी दिल्ली की ट्वंटी 20 टीम
नई दिल्ली ग दिल्ली की ट्वंटी 20 टीम के लिये 41 संभावितों की घोषणा की गयी है जिन्हें तीन टीमों में बांटा गया है और इनमें से ट्वंटी 20 जोनल लीग के लिये दिल्ली की टीम का चयन किया जाएगा। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ(डीडीसीए) की सीनियर चयन समिति ने कल अपनी बैठक में इन संभावितों का चयन किया।
 
दो घंटे में मैराथन पूरी करना लक्ष्य-किपचोगे
एलडोरेट केन्या ग केन्या के ओलंपिक चैंपियन एलियुड किपचोगे ने कहा है कि इस वर्ष उनका लक्ष्य दो घंटे से कम समय में मैराथन को पूरा करना है। किपचोगे ने डोङ्क्षपग रोधी एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिये इतने गंभीर हैं कि वह अप्रैल में लंदन मैराथन में अपने खिताब का बचाव करने नहीं उतरेंगे और न ही अगस्त में विश्व चैंपियनशिप में उतरेंगे।Þ32 साल के ओलंपिक चैंपियन ने कहाÞ मेरा दिमाग इस समय केवल दो घंटे के विश्व रिकार्ड को तोडऩे पर लगा हुआ है। यह रेस मई में होगी लेकिन मुझे इसकी जगह के बारे में नहीं पता है।Þ केन्या के डेनिस किमेतो मौजूदा विश्व रिकार्डधारी मैराथन धावक हैं जिन्होंने बर्लिन में वर्ष 2014 में दो घंटे दो मिनट 57 सेकंड में यह रिकार्ड बनाया था।
 
दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का निर्माण शुरू
अहमदाबाद ग दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य सोमवार से गुजरात के अहमदाबाद में शुरू हो गया जिसकी दर्शक क्षमता मौजूदा विशालतम स्टेडियम आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से भी अधिक होगी। गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) की ओर से यहां मोटेरा स्थित इसके पुराने स्टेडियम के स्थान पर लगभग 700 करोड़ रूपये की लागत से बनाये जा रहे स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार होगी और इसमें सर्वाधिक 76 कार्पोरेट बॉक्स होंगे। एमसीजी की क्षमता करीब एक लाख ही है। दिलचस्प बात यह है कि नये स्टेडियम का डिजाइन भी एमसीजी के डिजाइनर फर्म पोपुलस ने ही किया है। इसका निर्माण दो साल में पूरा हो जाएगा।
 
टीम को बनाये रखना होगा प्रदर्शन का स्तर: पार्थिव
अहमदाबाद ग रणजी ट्राफी में पहली बार खिताबी जीत हासिल करने वाली गुजरात की टीम को सोमवार को गुजरात क्रिकेट संघ की ओर से यहां सम्मानित किया गया और इस मौके पर फाइनल में जीत के हीरो रहे कह्रश्वतान पार्थिव पटेल ने कहा कि अब टीम के सामने अपने शानदार प्रदर्शन को बनाये रखने तथा आगे भी ऐसी जीत हासिल करने की चुनौती रहेगी।
 
राष्टï्रीय जंबूरी में हरियाणा तीसरे स्थान पर
चंडीगढ़त्न भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की 17वीं राष्टï्रीय जंबूरी में हरियाणा से 1035 स्काउट्स/गाइड्स व यूनिट लीडर्स ने अपनी सक्रिया भागीदारी करके सराहनीय प्रदर्शन किया। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की राष्टï्रीय जंबूरी का आयोजन 29 दिसंबर ,2016 से 4 जनवरी, 2017 तक कर्नाटक राज्य के मैसूर में किया गया था। भागीदारी की संख्या के आधार पर हरियाणा तीसरे स्थान पर रहा। जम्बूरी में राज्य के प्रतिभागियों ने शानदार प्रर्दशन करके प्रदेश के लिए 16 पुरस्कार प्राप्त किए। राज्य के स्टेटगेट, मार्चपास्ट,कलरपार्टी,लोकनृत्य,पायनीयरि ंग प्रोजेक्ट,कैम्प क्राफ्ट, कैंप फायर,फिजीकल डिस्पले व भारत दर्शन में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त किया। इस अवसर पर आयोजित लोकनृत्य तथा मार्चपास्ट व कलर पार्टी की सभी द्वारा सराहना की गई।
 
युवाओं ने दिखाया एडवेंचर स्पोर्ट्स में हैरत-अंगेज कारनामा
साइबर सिटी में शनिवार-रविवार का दिन एडवेंचर और रोमांच के नाम रहा। युवाओं ने एडवेंचर स्पोर्ट्स में अपने साहस का जज्बा दिखाया। गुडग़ांव के गांव गैरतपुर बास के कैंप टिकलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में युवाओं ने अपनी हिमत का कारनामा दिखा लोगों को हतप्रभ कर दिया।
 
राष्ट्रीय दृष्टिहीन-बधिर जूडो का शुभारंम
5वीं राष्ट्रीय दृष्टिहीन तथा बधिर जूडो प्रतियोगिता-2017 गुरुग्राम में शुरू हो गई है जिसका शुभारंभ हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तानसिंह सोलंकी ने किया। गुरुग्राम के स्कॉटिस हाई इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों से 518 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।
 
अंडर-17 में एस्टोनिया से हारा भारत
नई दिल्ली ग भारतीय अंडर-17 विश्वकप फुटबॉल टीम को मॉस्को में चल रहे वैलेंटिन ग्रैनेटकिन मेमोरियल कप के ग्रुप मुकाबले में एस्टोनिया अंडर-18 के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। शनिवार को नौंवे से 12वें स्थान के लिए हुए मुकाबले में भारत ने ज् योसाना के शानदार गोल की बदौलत मुकाबले में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन एस्टोनिया ने मैच के 70वें मिनट में शानदार वापसी करते हुए सोर्जा की गोल की मदद से स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।