खेल

शिखर के तूफानी तेवरों से दिल्ली चोटी पर
धर्मशाला ग स्टार ओपनर शिखर धवन ने पिछली विफलताओं को पीछे छोड़ते हुए नाबाद 82 रन की तूफानी पारी खेलकर दिल्ली को सेना के खिलाफ गुरुवार को 39 गेंद शेष रहते छह विकेट से जीत दिलाकर उत्तर क्षेत्र ट्वंटी-20 मुकाबलों में चोटी पर पहुंचा दिया।
 
रेलवे ने यूपी को 58 पर ढेर किया
जयपुर ग उत्तर प्रदेश की टीम बेहद शर्मनाक प्रदर्शन करते हुए रेलवे के खिलाफ मध्य क्षेत्र ट्वंटी-20 मुकाबले में गुरुवार को मात्र 58 रन पर ढेर हो गयी और उसे 90 रन की करारी हार का सामना करना पड़ा।
 
हरियाणा के अलखपुरा ने राइङ्क्षजग स्टूडेंट्स को चौंकाया
नई दिल्लीत्न हरियाणा के अलखपुरा एॅ$फसी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चोटी पर चल रही टीम राइङ्क्षजग स्टूडेंट्स एॅ$फसी को पहली भारतीय महिला फुटबॉल लीग में गुरूवार को 1-0 से चौंकाकर तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।
 
मुश्किलों के बावजूद जीवन चलता रहता है : बोल्ट
मेलबोर्न ग साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोङ्क्षपग टेस्ट में दोषी पाये जाने के बाद रिले स्वर्ण पदक वापस लिये जाने से निराश जमैका के ओलंपिक और विश्व चैंपियन धावक यूसेन बोल्ट ने दार्शनिक अंदाज में कहा कि मुश्किलें जीवन का हिस्सा हैं और इसके बावजूद जीवन चलता रहता है।
 
न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी: अमृतराज
पुणे ग भारत के गैर खिलाड़ी कह्रश्वतान आनंद अमृतराज ने कहा है कि टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट के मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करेगी।
 
गलती के लिए किसी अंपायङ्क्षरग को दोषी ठहराना सही नहीं : रूट
बेंगलुरू ग भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे ट्वंटी-20 मैच के दौरान अंपायङ्क्षरग को लेकर जरूर कुछ हो-हल्ला मचा हो लेकिन फार्म में चल रहे मेहमान बल्लेबाज जो रूट ने कहा कि एक गलती के लिए किसी भी अंपायर पर निशाना साधना सही नहीं है। भारत को यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरा और अंतिम ट्वंटी-20 मैच खेलना है और यहां पर जीतने वाली टीम सीरीज अपने नाम कर लेगी।
 
चैपल-हैडली वनडे सीरीज से बाहर हुये वेड
नेपियर ग पीठ की चोट के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ चैपल-हैडली क्रिकेट सीरीज के पहले मुकाबले से बाहर हुये आस्ट्रेलियाई कह्रश्वतान मैथ्यू वेड अब पूरी सीरीज से बाहर हो गये हैं।
 
अब सिर्फ क्रिकेट लीगों में ही खेलने पर ध्यान : अफरीदी
कराची ग टीम से बाहर चल रहे पाकिस्तान के पूर्व कह्रश्वतान और तूफानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने इस बात के संकेत दिए कि उनका अंतरराष्ट्रीय कैरियर खत्म हो गया है और अब वह सिर्फ दुनिया भर की विभिन्न क्रिकेट लीगों में खेलने पर ध्यान लगाना चाहते हैं। यहां कराची विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक समारोह में अफरीदी ने कहा,Þ मैं अपने करियर में सभी तरह का क्रिकेट खेलना चाहता था और मैंने खेला भी लेकिन अब मैं सिर्फ विभिन्न लीगों में अपना ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और खेल का लुत्फ उठाना चाहता हूं।Þ
 
बीसीसीआई में बेहतर संचालन सुनिश्चित करना है लक्ष्य : लिमये
नई दिल्ली ग उच्चतम न्यायालय द्वारा बीसीसीआई को चलाने के लिये गठित चार सदस्यीय प्रशासनिक पैनल में शामिल जाने माने बैंकर विक्रम लिमये ने कहा कि पैनल का लक्ष्य बीसीसीआई में‘बेहतर संचालन’सुनिश्चित करना है और यह समझना है कि बोर्ड में अब तक कैसे काम हो रहा था। आईडीएफसी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी के सीईओ और एमडी लिमये ने कहा,Þहां, मेरी स्वीकृति ली गई थी और मैं इसे बड़ा सम्मान समझता हूं क्योंकि भारत के उच्चतम न्यायालय ने मुझे इस भूमिका के लायक समझा। मैं पूरी गंभीरता के साथ यह जिम्मेदारी निभाउंगा और बीसीसीआई में बेहतर संचालन की दिशा में कार्य करूंगा।Þ लिमये ने कहा कि वह बीसीसीआई में अपने सहयोगियों संयुक्त सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी से बात करके आईसीसी बोर्ड बैठक में अपनी स्थिति समझने की कोशिश करेंगे। उल्लेखनीय है कि लिमये को दो फरवरी को दुबई में आईसीसी बोर्ड बैठक में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करना है।
 
पाकिस्तानी कह्रश्वतान अजहर अली एक मैच के लिए निलंबित
दुबई ग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के एकदिवसीय कह्रश्वतान अजहर अली को आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और आखिरी मैच में धीमे ओवर रेट के कारण एक मैच के लिए निलंबित करते हुए उनपर 40 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने धीमे ओवर रेट के लिए कह्रश्वतान अजहर के अलावा पाकिस्तानी खिलाड़यिों पर भी 20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना ठोका है।
 
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के पिता का निधन
नई दिल्ली ग भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के पिता तौसीफ शमी का दिल का दौरा पडऩे से कल देर रात निधन हो गया। श्री तौसीफ को सांस लेने में आई तकलीफ के बाद छह जनवरी को अमरोहा के अस्पताल में भर्ती कराया था। तबियत ज्यादा खराब होने के कारण उन्हें आईसीयू में रखा गया था। तौसीफ अमरोहा के सहसपुर अलीनगर के रहने वाले थे। शमी के पिता पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। अभी हाल ही में उनका गुरुग्राम में ऑपरेशन भी हुआ था, जिसकी फोटो शमी ने अपने फेसबुक पर पोस्ट की थी। तेज गेंदबाज शमी भारतीय टीम के साथ कानपुर में थे लेकिन पिता के निधन का सूचना मिलते ही वह अपने घर के लिए रवाना हो गए।
 
अमित और शुभम मुख्य दौर में
लखनऊ ग भारत के आठ पुरुष खिलाड़यिों ने मंगलवार को अपने क्वालीफाइंग दौर में शानदार जीत हासिल कर सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडङ्क्षमटन चैंपियनशिप के मुख्य दौर में जगह बना ली। बाबू बनारसी दास इंडोर स्टेडियम में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के मुख्य दौर में पहुंचने वाले पुरुष खिलाड़यिों में अमित शर्मा ,शुभम प्रजापति, कंदर्प चौबे ,भास्कर चक्रवर्ती ,अलप मिश्रा ,ध्रुव कुमार ,अनीत कुमार और आशीष शर्मा शामिल हैं। मुख्य दौर में शुभम प्रजापति का सतेन्द्र मलिक से ,आशीष शर्मा का अब्दुल बारी अंसारी से ,अनीत कुमार का अंसल यादव से ,कंदर्प चौबे का शरत डूना से ,अमित शर्मा का आर्यामन टंडन से , भास्कर का सिद्धार्थ जाखड़ से ,ध्रुव का अजय कुमार से और अलप का अभिषेक येलेगार से मुकाबला होगा। महिलाओं में वैदेही चौधरी ,गौरी असाजी ,अमोलिका ङ्क्षसह सिसौदिया और दीपाली गुह्रश्वता भी मुख्य दौर में पहुंच गयी हैं। मुख्य दौर में अमोलिका का इरा शर्मा से, दीपाली का आकर्षि कश्यप से , गौरी का श्रीकृष्णा प्रिया से और वैदेही का पूजा मुदलियार से मुकाबला होगा।
 
सरिता को कहीं टिकने नहीं दूंगी : सोफिया
नई दिल्ली ग हंगरी की दिग्गज महिला मुक्केबाज सोफिया बेडो ने रविवार को होने वाली इंफाल नाइट प्रो मुक्केबाजी टूर्नामेंट से पहले भारतीय मुक्केबाज एल सरिता देवी को आगाह करते हुये कहा कि वह उनके आगे कहीं नहीं ठहरेंगी और जोरदार पंचों से वह उन्हें पस्त कर देंगी।
 
सौरभ ने जीता स्वर्ण पदक
फरीदाबादत्नअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ता सौरभ (फतेहपुर बिलोच) ने महर्षि विश्वविद्यालय में आयोजित फिटनेस बॉडीबिल्डिंग में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। सौरभ ने बताया कि उन्हें इस पदक से काफी ख़ुशी है। उन्होंने इस के लिए दिन और रात मेहनत की है।उसके पश्चात ही उन्हें यह उपलब्धि प्राप्त हुई है।
 
साइङ्क्षक्लग में हमारा सिस्टम बेहद धीमा है:आर के शर्मा
नई दिल्ली ग भारतीय साइङ्क्षक्लग टीम के कोच आर के शर्मा ने देश में खेल सिस्टम को जमकर कोसते हुये कहा कि यह सिस्टम पुराना और बेहद धीमा है और ऐसे में एथलीटों से चैंपियन बनने की अपेक्ष करना सरासर बेईमानी है। शर्मा ने एक साक्षात्कार में भड़ास निकालते हुये कहा,Þ साइङ्क्षक्लग में हमारा सिस्टम पुराना और धीमा है। हमें विश्व स्तर पर चैंपियन बनने के लिये कई स्तर पर सुधार की जरूरत है। हमारे पास संशाधनों की कमी है, उपकरणों की कमी है, यहां तक की विश्व स्तरीय ट्रैक की भी भारी कमी है। ऐसे सिस्टम के साथ हमसे अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा करना गलत है।Þ उन्होंने कहा,Þ देश में प्रतिभाशाली युवा साक्लिस्टों की कमी नहीं है लेकिन उन्हें सही उम्र में प्रोत्साहन न मिलने से, स्तरीय कोचों की कमी से तथा पेशेवेर रुख की कमी से आगे आने का मौका नहीं मिल पाता। हमें अधिक से अधिक कोचों की जरुरत है।Þ कोच ने कहा,Þ सीमित संशाधनों के बावजूद हमने पिछले तीन सालों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में स्तरीय प्रदर्शन भी किया है जो उत्साहजनक है।Þ
 
एशिया कप 2019 की शुरुआत पांच जनवरी से
दुबई ग संयुक्त अरब अमीरात में 2019 में होने वाले एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत पांच जनवरी से होगी और पहली बार इसमें एशिया की 24 टीमें हिस्सा लेंगी। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन देश के आठ स्टेडियमों में किया जाएगा।
 
तीसरे दिन का खेल धुला
क्राइस्टचर्च ग न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट में रविवार को तीसरे दिन का खेल वर्षा के कारण पूरी तरह धुल गया। मैच में दूसरा दिन भी वर्षा से प्रभावित रहा था। लेकिन तीसरे दिन तो एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन का खेल समाह्रश्वत होने तक 71 ओवर में सात विकेट खोकर 260 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड अभी बंगलादेश के स्कोर से 29 रन पीछे है और उसके तीन विकेट ही शेष हैं। बंगलादेश ने पहली पारी में 289 रन बनाए थे।
 
शेरे पंजाब ने यूपी नवाब्स को हराया
नई दिल्ली ग शेरे पंजाब ने सुपर फाइट लीग (एसएफएल) के पहले सत्र के दूसरे मुकाबले में यूपी नवाब्स को 14-11 से पराजित कर दिया। यहां सीरीफोर्ट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में पंजाब की टीम ने अपने तीन मैच 5-0, 4-0 और 5-0 के अंतर से जीते जबकि यूपी की टीम ने तीन मैच 4-0, 3-0 और 4-0 के अंतर से जीते। पांचवें मैच तक यूपी के पास 11-9 की बढ़त हो गई थी लेकिन पंजाब ने छठी बाउट 5-0 से अपने पक्ष में कर मुकाबला 14-11 से जीता।
 
एमजीबी स्कूल और जीटीबी स्कूल जीते
जालंधर ग जीटीबी सीनियर सैकेंडरी स्कूल बाबा बकाला की टीम ने सरकारी माडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल मोहाली की टीम को उद्घाटन मैच में रविवार को 5-2 से पराजित कर 13 वें अखिल भारतीय बलवंत ङ्क्षसह कपूर हाकी टूर्नामेंट (अंडर-17 स्कूली लड$के) में पहली विजय दर्ज कर लीग दौर में प्रवेश किया।
 
खेलो इंडिया योजना 31 से 5 फरवरी, 2017 तक चेन्नई मे
भारत सरकार की खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत 31 जनवरी से 5 फरवरी, 2017 तक चेन्नई (तमिलनाडु) में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता ग्रुप अंडर-14 व अंडर-17 लडक़े/लड़कियों को भाग लेने के लिए हरियाणा राज्य की ओर से वालीबाल तथा फुटबाल खेल की टीमें चयन करने के बाद भेजी जाएंगी।