खेल

जूनियर ओलंपिक में हिस्सा लेंगे 6000 स्कूली बच्चे
नई दिल्ली ग बच्चों में स्वास्थ और खेलों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से यहां पांच से आठ फरवरी तक जेएसआई जूनियर ओलंपिक का आयोजन किया जायेगा जिसमें छह हजार स्कूली बच्चे हिस्सा लेंगे। जूनियर स्पोट्र्स इंडिया के निदेशक सतेन्द्र तंवर ने बताया कि जूनियर ओलंपिक का आयोजन पांच फरवरी से आठ फरवरी तक यहां छत्रसाल स्टेडियम पर किया जायेगा। तंवर के अनुसार चार दिवसीय इस जूनियर ओलंपिक खेलों में दिल्ली और एनसीआर के करीब छह हजार से अधिक स्कूली छात्र-छात्राएं भाग लेंगी। अभी तक 100 स्कूलों ने इसमें भाग लेने की पुष्टि कर दी है।
 
फैन पर गुस्साए क्रिकेटर आरपी ङ्क्षसह ने फेंका फोन
इंदौर ग गुजरात ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में मुंबई को हराकर जहां पहली पहली बार चैंपियन बन इतिहास रच दिया वहीं इस जीत में अहम योगदान देने वाले तेज गेंदबाज आर पी ङ्क्षसह मैच में अपने खराब व्यवहार के लिये चर्चा में आ गये। आर पी ङ्क्षसह ने रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रर्दशन किया है लेकिन वह अपने व्यवहार के कारण मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल उनका एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह एक प्रशंसक का फोन छीन कर जमीन पर फेंकते नजर आ रहे हैं। यह वाकिया उस समय हुआ जब आरपी बाउंड्री के करीब क्षेत्ररक्षण कर रहे थे और इसी दौरान एक प्रशंसक उनके साथ सेल्फी ङ्क्षखचवाने की जिद करने लगा। गुजरात के क्रिकेटर इस पर इतना गुस्सा हो गये कि उन्होंने प्रशंसक का मोबाइल फोन ही छीन लिया और उसे जमीन पर फेंक दिया।
 
हरियाणा की साक्षी ने बचाया दिल्ली का सम्मान
रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक के जबर्दस्त प्रदर्शन से दिल्ली सुल्तांस ने यूपी दंगल को रविवार को 4-3 से हरा कर प्रो रेसङ्क्षलग लीग में पांचवें स्थान के साथ अपना सम्मान बचा लिया। लीग की दो फिसड्डी टीमों के बीच हुए इस मुकाबले में छह मैच तक स्कोर 3-3 से बराबर था और दिल्ली ने आखिरी मैच जीत कर खुद को फिसड्डी आने से बचा लिया।
 
पंजाब और हरियाणा के बीच मुकाबला आज
गुरूग्रामत्नप्रो रेसलिंग लीग सीजन-2 में सोमवार को पंजाब व हरियाणा के बीच मुकाबला है। इसके लिए दोनों टीमों के पहलवानों ने जमकर तैयारी की है। इसके बाद मंगलवार व बुधवार को सेमीफाइन मुकाबला और गुरूवार को फाइनल मुकाबला होगा।
 
खेल पत्रकार गांव-गांव में तलाशे प्रतिभाएं : विजेन्दर
देश के गांव-गांव खासकर हरियाणा में प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को कोई कमी नहीं है। जरूरत है उन्हें तलाश कर निखारने और इंटरनेशनल एक्सपोजर देने की। इस जिम्मेदारी को खेल पत्रकारों से भला बेहतर कौन उठा सकता है। स्टार बनने के बाद तो सभी उसके पीछे भागते है जबकि उसे उतनी जरूरत तक नहीं होती।
 
चीनी भारोत्तोलकों पर लगा एक वर्ष का प्रतिबंध
लुसाने ग अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने चीन के भारोत्तोलन एथलीटों के ड्रग टेस्ट में फेल पाये जाने तथा उनके बीजिंग ओलंपिक में जीते गये स्वर्ण पदकों के छीने जाने के बाद उस पर किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है। आईओसी ने एक बयान में कहा कि 2008 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले काओ लेई (75 किग्रा) ,चेन इक्सिया (48 किग्रा) तथा लिऊ चुंग होंग (69 किग्रा) के ड्रग टेस्ट में फेल हो जाने के बाद उनसे पदक छीन लिये गये हैं। इन खिलाडिय़ों ने खेल की प्रतिष्ठा से खिलवाड़ किया है। बयान में कहा गया कि चीन को अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन स्पर्धाओं से एक वर्ष के लिये निलंबित किया जाता है।
 
इम्फाल में अपनी पहली प्रो बाउट लड़ेंगी सरिता
इम्फाल ग पूर्व विश्व चैंपियन सरिता देवी अपने करियर के पहले प्रो मुक्केबाजी मुकाबले के लिये 29 जनवरी को इम्फाल में उतरेंगी जिसके साथ ही वह देश की पहली प्रो महिला मुक्केबाज होने का गौरव भी हासिल कर लेंगी। अर्जुन अवार्डी सरिता खुमान लम्पक स्पोर्ट्स काम्पलैक्स इंडोर एरेना में 29 जनवरी को अपना पहला प्रो मुक्केबाजी मुकाबला खेलेंगी।
 
गोल हंटर की टीम ने जीता खिताब
स्थानीय देवीलाल स्टेडियम में तीन दिनों तक चले जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप के तीसरे व अंतिम दिन सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबला हुआ।
 
वेस्टइंडीज करेगा पाक के खिलाफ क्रिकेट सीरीज की मेजबानी
पोर्ट आफ स्पेन ग वेस्टइंडीज पाकिस्तान के खिलाफ मार्च से शुरू हो रही क्रिकेट सीरीज की मेजबानी करेगा। दोनों देशों के बीच दो ट्वंटी-20 मैच, तीन वनडे तथा तीन टेस्ट मैच खेले जायेंगे। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) ने एक बयान में इस बात की पुष्टि करते हुये बताया कि पाकिस्तान के खिलाफ मार्च में क्रिकेट सीरीज शुरु होगी। दोनों देशों के बीच दो ट्वंटी-20 मैच, तीन वनडे तथा तीन टेस्ट मैच खेले जायेंगे। पहला ट्वंटी-20 मैच 31 मार्च को आयोजित होगा। इसके बाद वनडे और टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। वेस्टइंडीज के लिये यह सीरीज इसलिये भी खास है कि वेस्टइंडीज की मौजूदा टेस्ट रैंङ्क्षकग आठवीं है और उसके पास पांचवीं रैंङ्क्षकग के पाकिस्तान के खिलाफ जीत से रैंङ्क्षकग सुधारने का शानदार मौका है। डब्ल्यूआईसीबी के मैनेजर रोलैंड होल्डर ने कहा,Þ पाकिस्तान एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी है और अपनी मेजबानी में उसके खिलाफ जीतने और रैंङ्क्षकग सुधारने का हमारे पास बेहतरीन मौका है।Þ
 
फीफा में भारत को सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग
नई दिल्ली ग भारतीय राष्ट्रीय फुटबाल टीम 129वें स्थान के साथ पिछले एक दशक में पहली बार अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग पर पहुंच गयी है। फीफा ने गुरूवार को अपनी विश्व रैंङ्क्षकग जारी की। दिसंबर 2005 में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग के बाद भारतीय टीम ने पिछले दो वर्षाें में 42 स्थान का सुधार किया है और अब वह ताजा जारी रैंङ्क्षकग के अनुसार दुनिया की 129वें नंबर की टीम है जो उसकी एक दशक में सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग भी है।
 
ब्युनस आयर्स स्थित मैसी की प्रतिमा टूटी
ब्युनस आयर्स ग स्टार फुटबालर लियोनल मैसी की उनके देश अर्जेंटीना की राजधानी में लगी एक प्रतिमा टूटने का मामला सामने आया है जिसमें दिग्गज खिलाड़ी की प्रतिमा की बाहें और सिर को बुरी तरह से तोड़ दिया गया है।
 
टेस्ट मैचों का‘शतक’लगाने उतरेंगे अमला
जोहानसबर्ग ग दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला गुरूवार से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में उतरने के साथ ही अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से 100वीं बार टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे।
 
पार्कर को ब्रिटेन में आधिकारिक तौर पर खेल का दर्जा
लंदन ग ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने पार्कर को आधिकारिक तौर पर खेल का दर्जा दे दिया है। ब्रिटेन की चार खेल परिषद ने इसकी पुष्टि की है। पार्कर यूके के अध्यक्ष सेबेस्टियन फुकान ने अपने बयान में कहाÞ एक बच्चे के तौर पर 30 वर्ष पहले मैंने जिस खेल का शुरू किया था उसे आज आधिकारिक दर्जा मिलना एक बेहतरीन बात है।Þ
 
छात्र आत्महत्या मामला : छात्रों ने की निष्पक्ष कार्रवाई की मांग
कोझिकोड त्न केरल में त्रिसूर के पंपडी में कुछ दिन पूर्व 18 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र की आत्महत्या के मामले में नेहरू कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड रिसर्च के स्टाफ और प्रबंधन के खिलाफ केरल छात्र संघ (केएसयू) ने निष्पक्ष कार्रवाई की मांग की है ।कांग्रेस समर्थक छात्र संघ के अध्यक्ष वी. एस.जॉय ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि परीक्षा पर्यवेक्षक प्रवीण के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की गयी है ।
 
जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप शुरू
स्थानीय देवीलाल स्टेडियम में तीन दिनों तक चलने वाले जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप का मंगलवार को उद्घाटन किया गया। टूर्नामेंट का उद्घाटन गुरूग्राम के मंडल आयुक्त डी सुरेश ने फीता काटकर किया।
 
थ्रो बॉल में दिल्ली ने जीता पुरुष और महिला वर्ग का खिताब
नई दिल्लीत्न दिल्ली की महिाल एवं पुरुष टीमों ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए रोहिणी के सेक्टर-3 में युवा शक्ति मॉडल स्कूल में संपन्न 39वीं थ्रो बॉल चैंपियनिशप का खिताब अपने नाम कर लिया। दिल्ली की पुरुष टीम ने फाइनल मैच में मध्य प्रदेश को 15-13, 1512 से हराकर स्वर्ण पदक जीता और खिताब अपने नाम किया जबकि महिलाओं के फाइनल मैच में दिल्ली ने तमिलनाडु को 15-13, 10- 15, 16-14 से रौंदकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले दोनों वर्ग में सेमीफाइनल मैच खेले गए थे। पुरुषों वर्ग में, दिल्ली ने पहले सेमीफाइनल मैच में तमिलनाडु को 15-10, 16-14 से हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया था, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मध्य प्रदेश ने ओडिशा को 16-14, 15-13 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।
 
आस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी पर सात साल का बैन
सिडनी ग आस्ट्रेलिया के पूर्व टेनिस खिलाड़ी निक ङ्क्षलडाल पर वर्ष 2013 में एक टूर्नामेंट के दौरान मैच फिङ्क्षक्सग के आरोप में टेनिस सत्यता इकाई(टियू) ने सात वर्ष का प्रतिबंध और 35 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है।
 
द.अफ्रीका की ट्वंटी-20 सीरीज में सीनियरों को आराम
जोहानसबर्ग ग दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (सीएसए) ने इस महीने श्रीलंका के खिलाफ अपनी ट्वंटी 20 क्रिकेट सीरीज के लिये 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी जिसमें कह्रश्वतान फाफ डू ह्रश्वलेसिस सहित अधिकतर सीनियर खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है।
 
विराट अच्छे कह्रश्वतान साबित होंगे : मदनलाल
पूर्व आलराउंडर मदनलाल ने सोमवार को कहा कि विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट को नई दिशा दी है और तीनों फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने की उनमें बखूबी क्षमता है।
 
39वीं राष्ट्रीय थ्रोबॉल में राजस्थान की महिला टीम जीती
नई दिल्ली ग राजस्थान की महिला टीम ने यहाँ चल रही 39वीं राष्ट्रीय थ्रोबॉल चैंपियनशिप में सोमवार को अंडमान एंड निकोबार को 15-5, 16-14 से हराया। इस मैच राजस्थान की ओर से वंदना और स्वाति ने शानदार प्रदर्शन किया। पुरुष वर्ग के मुकाबलों में झारखंड ने गुजरात को 15-5, 15-7 से हराया। आंधप्रदेश ने पुड्डुचेरी को 15-2, 15-4 से परास्त किया। महाराष्ट्र ने हिमाचल प्रदेश को 15-3, 15-2 से हराया। दिल्ली ने आंधप्रदेश को 15-8, 15-6 से शिकस्त दी। हरियाणा ने चंडीगढ़ को 14-16, 15-13, 11-16 से हराया। ओडिशा ने केरल को 15-4, 15-11 से मात दी। छत्तीसगढ़ ने पुड्डुचेरी को 15-4, 15-8 से शिकस्त दी। महिला वर्ग के मुकाबलों में महाराष्ट्र ने पुड्डुचेरी को 15-2, 15-7 से हराया। तमिलनाडु ने कर्नाटक को 15-8, 15-7 से हराया। तमिलनाडु ने छत्तीसगढ़ को 15-4, 15-4 से हराया। टूर्नामेंट के आखिरी दिन मंगलवार को सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।