राष्ट्रीय

चलती ट्रेन के वॉशरूम में दिया बच्ची को जन्म
जालंधर कैंट स्टेशन पर पहुंचने से पहले शनिवार मालवा एक्सप्रेस के वॉशरूम में महिला ने बच्ची को जन्म दिया। यात्रियों के बताने पर टीटीई ने इसकी जानकारी रेलवे कंट्रोल पर दी। ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही डॉक्टर व अन्य स्टाफ मां- बच्ची को संभालने के लिए तैयार खड़ा था। यह जालंधर का पहला ऐसा मामला है, जब किसी बच्चे ने चलती ट्रेन में जन्म लिया है।
 
राजनीतिक प्रभाव इस्तेमाल की खबरें निराधार : जैन
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने चंडीगढ घटनाक्रम में राजनीतिक प्रभाव के इस्तेमाल की खबरों को निराधार बताते हुए बयान जारी किया है कि विपक्षी दलों की राजनीतिक दबाव की बात आधारहीन एवं तथ्यहीन है।
 
15 अगस्त के बाद एक हजार गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली : सीएम
चंडीगढ़ हरियाणा के बिजली निगमों को घाटे से उभारने व लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति के उद्देश्य से हरियाणा सरकार के ठोस प्रयासों के फलस्वरूप 15 अगस्त के बाद प्रदेश के एक हजार गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध होनी शुरू हो जाएगी।
 
मनजीत दहिया ने नायडू को उपराष्ट्रपति बनने पर दी बधाई
हरियाणा की प्रख्यात संस्था अम्बेडकर संघर्ष समिति की प्रदेश कार्यकारिणी की एक बैठक समिति के प्रदेशाध्यक्ष मनजीत सिंह दहिया लाखनमाजरा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय लाखनमाजरा में सम्पन्न हुई। समिति की बैठक में वेंकैया नायडू को जीत की बधाई देते हुए कहा कि वे 15वें उप राष्ट्रपति बने हैं। उनकी जीत से चारों ओर खुशी की लहर है।
 
भिवानी पुलिस लाईन में सेना की खुली भर्ती 4 से 12 अक्तूबर तक
चंडीगढ़ गसेना में विभिन्न पदों की खुली भर्ती भिवानी पुलिस लाईन में चार से 12 अक्तूबर तक की जाएगी। इस भर्ती में भिवानी के अलावा महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी तथा रेवाड़ी के युवा भाग ले सकेंगे। सेना भर्ती कार्यालय चरखी दादरी के भर्ती निदेशक कर्नल अजीत सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भर्ती में सैनिक जनरल डयूटी, लिपिक/ स्टोर कीपर, तकनीकी और दसवीं कक्षा में उतीर्ण सैनिक ट्रैंडमैन के पदों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट 222.द्भशद्बठ्ठद्बठ्ठस्रद्बड्डठ्ठड्डह्म्द्व4.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ में पंजीकरण करवाएं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खोले जा चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।
 
अनुसूचित जाति उप-योजनाओं की निगरानी के लिए कमेटी
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जाति उप-योजनाओं की निगरानी के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय समीक्षा कमेटी का गठन किया है। अनुसूचित जाति उप-योजना से सम्बंधित सभी प्रशासनिक सचिव इसके सदस्य होंगे तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के प्रशासनिक सचिव इसके सदस्य सचिव होंगे। यह समिति लाइन विभागों की सहायता से अनुसूचित जाति और अन्यों के विकास के अंतर का अनुमान लगाएगी तथा मुख्य पणधारकों के साथ परामर्श करके अनुसूचित जातियों की विकास जरूरतों को प्राथमिकता देगी। यह समिति अनुसूचित जातियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाएगी और समयबद्ध तरीके से विकास के अंतर को भरेगी। इस समिति की वर्ष में दो बार बैठकें होंगी।
 
सीएम ने दिया कपास पर अधिसूचना व रिफन्ड देने का आश्वासन : गर्ग
नई दिल्ली ग हरियाणा प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रान्तीय अध्यक्ष व हरियाणा कॉन्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग ने कहां कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से कपास पर मार्किट फीस 2 रुपए से घटाकर जो 0.80 पैसे करने की अधिसूचना जारी करने व मिलरों ने जो 1 अगस्त 2016 से मार्किट फीस 0.80 पैसे की जगह 2 रुपए मार्किटिंग बोर्ड में जमा करवा रहे है, उसका रिफन्ड देने की बाबत बात-चीत हुई। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहां की मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया की कोटन मिलर ने जो 2 रुपए मार्किट फीस दे रहा है। उस कपास पर मार्किट फीस 0.80 पैसे कर दी जाएगी और कपास मिलरों द्वारा जो मार्किट फीस ज्यादा भरी हुई है। उसका भी रिफन्ड दिया जाएगा। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि कपास पर मार्किट फीस 0.80 पैसे करने से प्रदेश के किसान, कपास मिलर व आढ़तीयों को इसका लाभ मिलेगा। इस मौके पर हरियाणा के वित मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु व अन्य नेता मौजूद थे।
 
देश की सेवा के लिए तैयार : राजीव कुमार
नीति आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष राजीव कुमार ने रविवार को कहा कि वह अपनी नई भूमिका में देश की सेवा के लिए तैयार हैं। विख्यात अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने ट्वीट कर यह बात कही। एक अगस्त को अरविंद पनगढिय़ा के इस्तीफे के बाद शनिवार को राजीव कुमार को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। अरविंद अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में शिक्षण कार्य के लिए लौट गए हैं।
 
पेंशन शुरू कराने के लिए बैंक जाने की जरूरत नही
नई दिल्ली केंद्र के सरकारी कर्मचारियों को अपनी पेंशन शुरू करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके पेंशन भुगतान आदेश पीपीओ की प्रतिलिपि उन्हें उनके रिटायरमेंट के समय ही दे दी जाएगी। कार्मिक मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इस संबंध में मौजूदा नियमों का उदाहरण देते हुए मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी विभागों को हाल में एक आदेश जारी कर कहा गया है कि पेंशन के पहले भुगतान के लिए पेंशनभोगी को अब बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है। इन नियमों के तहत पेंशनभोगी या सेवानिवृत सरकारी कर्मचारियों को उनके पेंशन शुरू होने से पहले एक प्रमाणपत्र पेंशन बांटने वाले बैंक में जमा कराना होगा। आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय से पीपीओ की बैंक की प्रतिलिपि भेजे जाने के बाद पेंशनभोगी की प्रतिलिपि उसे सेवानिवृति के मौके पर अन्य रिटायरमेंट एरियर्स के साथ दे दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि यदि किसी कर्मचारी को लगता है कि उसके लिए उसके पीपीओ की बैंक की प्रतिलिपि बैंक से लेना ज्यादा आसान है तो उसे इस बारे में अपने कार्यालय के प्रमुख को सेवानिवृति के दस्तावेज जमा करते हुए लिखित में सूचित करना होगा।
 
पुतला दहन के दौरान कांग्रेस का एक कार्यकर्ता झुलसा
राजगढ़त्नगुजरात में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के काफिले पर हुए हमले के विरोध में आज मध्यप्रदेश के राजगढ जिले के नरसिंहगढ में केन्द्र सरकार के प्रतीक स्वरूप पुतला दहन करने के दौरान कांग्रेस का एक कार्यकर्ता आग की चपेट में आ गया जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गया।बताया गया है कि नरसिंहगढ़ के छतरी चौराहा पर विधायक गिरिश भण्डारी, पूर्व नपाध्यक्ष मंजूलता शिवहरे की मौजूदगी में पुतला दहन किया जा रहा था। पुलिस की मौजूद
 
योगी ने दी रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
लखनऊत्नउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। आज यहाँ जारी एक बयान में श्री योगी ने कहा है कि रक्षाबंधन भाई-बहन के पारस्परिक प्रेम, स्नेह और विश्वास का त्यौहार है। यह पर्व कर्तव्य, आत्मीयता, त्याग, सामाजिक एकता व सद्भाव की भावना का प्रतीक है। श्री योगी आज म्यांमार के यांगून नगर में आयोजित ‘संवाद’ कार्यक्रम में भाग लेने गये है। यांगून नगर में मौजूद भारतीय समुदाय की महिलाओं ने उन्हें रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने उन्हें रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई दी।
 
राप्ती का जलस्तर बढ़ा 12 गांव खतरे में
बलरामपुरत्नजिले की राप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे ग्रामीण दहशत में दिख रहे हैं। स्थानीय लोगों को इस बात का डर सताने लगा है कि न जाने कब नदी का बांध टूट जाए और उनका जीवन खतरे में पड़ जाए। बांध का कटान जारी है, जिस कारण लगभग एक दर्जन गांवों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। नदी का बांध टूटने पर बभनपुरवा, अल्लीपुर खुर्द, फत्तेपुर, रुस्तमनगर, पिपरा एकडंगा, बघाजोत, मटयरिया, महुआधनी, परसौना, नंदौरी, बांक मलमलिया, चिचूढ़ी सहंगिया समेत कई गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हंै।
 
टीचर के तबादले के विरोध में स्कूल को जड़ा ताला
भिवानीत्नबहल खंड के गांव बैराण के स्कूल के मुख्याध्यापक के तबादले के विरोध में ग्रामीण उतर आए और स्कूल को ताला जडक़र विरोध प्रदर्शन किया। ग्राम पंचायत ने भी मुख्याध्यापक के तबादले को रद्द करने की मांग की। शनिवार को सरपंच मेवासिंह की अध्यक्षता में ग्रामीणों ने सुबह स्कूल को ताला लगा दिया।
 
शैक्षणिक परिषद की बैठक में महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रस्ताव
चंडीगढ़त्न महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक की शैक्षणिक परिषद की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 बिजेन्द्र कुमार पुनिया की अध्यक्षता में आज रोहतक में आयोजित शैक्षणिक परिषद की 184वीं बैठक में यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ लॉ एंड मैनेजमेंट स्टडीज, गुरुग्राम का नामकरण एमडीयू सेंटर फोर प्रौफेशनल एंड एह्रश्वलाइड स्टीडज, गुरुग्राम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। भविष्य में इस केन्द्र में लॉ व मैनेजमेंट पाठयक्रमों के अलावा अन्य व्यावसायिक पाठयक्रम प्रारम्भ किये जाने की योजना है।बैठक में एफफिल/प्री-पीएचडी कोर्स तथा बीए/बीएससी/बी कॉम तथा एमए, एमएससी, एमकॉम पाठयक्रमों के विद्यार्थियों के लिए स्पेशल चांस देने के निर्णय को मंजूरी दी गई। बैठक में पीएचडी पाठयक्रम में पंजीकरण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में कुल सचिव जितेन्द्र भारद्वाज ने प्रस्तावों को परिषद के समक्ष रखा। शैक्षणिक परिषद की बैठक में कुल 66 प्रस्तावों पर विचार किया गया।
 
अमरिंदर ने दी रक्षा बंधन की बधाई
चंडीगढ़त्न पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने दुनिया भर में बसे पंजाबियों को राखी (रक्षा बंधन) के त्योहार के अवसर पर बधाई दी है। कैह्रश्वटन सिंह ने अपने संदेश में कहा कि यह त्योहार बहन और भाई के बीच प्रेम, जिम्मेदारी और सुरक्षा के लिए मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए खुशियों भरा समय है कि हम सभी प्रेम, शांति और सद्भावना के सामाजिक-नैतिक मूल्यों और रिवायतों पर अपने आपको दृढ करें जोकि एक बेहतर मानव का सृजन करते हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को राखी का त्योहार भावनाओं और खुशियों के साथ मनाने की अपील की है और उम्मीद जताई कि यह त्यौहार समाज में शान्ति, ह्रश्वयार और आपसी भाईचारे को पैदा करेगा।
 
बॉर्डर पर तैनात जवानों को पहुंचीं 15 हजार राखियां
नई दिल्ली त्न बॉर्डर पर तैनात जवान, जो हमारे देश की रक्षा में हमेशा डटे रहते हैं, उनके लिए देश के कोने-कोने से बहनों ने राखियां भेजी हैं। पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, सिक्किम, गुजरात और तमिलनाडु से इन जवानों के लिए हजारों की संख्या में राखियां पहुंची हैं, जिन्हें स्कूल की छात्राओं ने तैयार किया है। सिक्किम और सियाचिन में देश की रक्षा में तैनात जवानों को स्कूल के बच्चों, खासकर छोटी-छोटी बच्चियों ने अपने हाथों से राखियां बनाकर भेजी हैं। बच्चियों ने राखियों के साथ-साथ ग्रीटिंग कार्ड्स भी बनाकर जवानों को भेजे हैं। 5 अगस्त को ये कार्ड्स जवानों को दिए गए और सिक्किम में तैनात जवानों की कलाई पर राखियां बांधी गईं।
 
भाजपा कार्यकर्ता ने फेंका था बड़ा पत्थर : राहुल गांधी
नई दिल्ली कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी तथा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर हिंसा की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि बनासकांठा में भाजपा के एक कार्यकर्ता ने उन पर पत्थर फेंका था। उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान में हिस्सा लेने संसद भवन पहुंचे श्री गांधी ने पत्रकारों से कहा भाजपा के एक कार्यकर्ता ने मुझ पर बड़ा पत्थर फेंक कर मारा। इससे मेरा सुरक्षाकर्मी घायल हो गया। मोदी जी, भाजपा और आरएसएस इसी तरह की राजनीति करते हैं।
 
कलाम की तरह इतिहास बनाना सीखे युवा : आचार्य
समालखा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत आर्य ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने देश के गौरव व गरिमा को बढ़ाने के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। ऐसे महापुरूष का जीवन देश की युवा पीढ़ी के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। देश के युवाओं को एक सामान्य जिंदगी की बजाय उनके पद चिन्हों पर चलकर इतिहास बनाने वाला बनना चाहिए। साथ ही युवाओं में पढ़ाई लिखाई के साथ साथ अच्छे संस्कार व विचारों का होना बहुत जरूरी है।
 
रोहतक का गंगाजल से शुद्धिकरण करेंगे नवीन जयहिन्द
चंडीगढ़ अमित शाह को काले झंडे दिखाने व हरियाणा की जनता के 7 सवाल पूछने गए आप कार्यकर्ताओ को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसमे आम आदमी पार्टी हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द वअन्य 20 कार्यकर्ता थे7 जिसमें 11 आप महिला कार्यकर्ता थी। आज नवीन जयहिन्द सहित 20 आप कार्यकर्ताओ को कोर्ट में पेश किया गया।
 
अदालतों में बढ़ रही लिटिगेशन एक बड़ी चुनौती : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अदालतों में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही लिटिगेशन एक बड़ी चुनौती है और इस समय यह विभिन्न अदालतों में लाखों की संख्या में है। इस चुनौती से निपटने के लिए न्यायपालिका पोलिसी मामले बदलने के लिए जो भी सुझाव देगी, राज्य सरकार उसे बदलने के लिए तैयार है।