राष्ट्रीय

14 विश्वविद्यालयों के नान-टीचिंग स्टाफ को सौगात
सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार संशोधित चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 14 विश्वविद्यालयों के नान-टीचिंग स्टाफ के वेतनमान को पहली जनवरी, 2016 से सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार संशोधित करने को स्वीकृति प्रदान की है।
 
लड़कियों को गुणवत्तापरक उच्चतर शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता
हरियाणा में विद्यार्थियों, विशेषकर लड़कियों को गुणवत्तापरक उच्चतर शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने यमुनानगर में डीएवी महिला विवि स्थापित करने के लिए प्रायोजक निकाय को आशय पत्र जारी करने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है।
 
एक पौधा हर हरियाणवी के नाम : विपुल गोयल
हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने लोगों से एक पौधा हर हरियाणवी के नाम अभियान को सफल बनाने के योगदान देने की अपील की। अगले 3 महीने में ढ़ाई करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए वो 2 जुलाई से प्रदेश भर में दौरे करेंगे।वे आज एक फरीदाबाद में संगोष्ठी में बोल रहे थे।
 
पीएमएवाई-जी के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए मिलेगा अवार्ड
चंडीगढ़त्न केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 19 जून, 2017 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में हरियाणा सरकार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए अवार्ड प्रदान करने का निर्णय लिया है।
 
हावड़ा-नौतनवा के बीच स्पेशल ट्रेन चलेगी
लखनऊ त्न पूर्वोत्तर रेलवे आगामी ईद पर यात्रियों की सुविधा के लिए हावड़ा-नौतनवा-हावड़ा के बीच एक जोड़ी विशेष रेलगाड़ी का संचालन हावड़ा से 24 जून और नौतनवा से 25 जून को करेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि 03067 हावड़ा-नौतनवा विशेष गाड़ी 24 जून दिन शनिवार को हावड़ा से 22.50 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन 22.30 बजे नौतनवा पहुंचेगी।उन्होंने कहा कि वापसी यात्रा में 03068 नौतनवा-हावड़ा विशेष गाड़ी 25 जून दिन रविवार को नौतनवा से 23.45 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन 20.15 बजे हावड़ा पहुंचेगी।यादव ने बताया कि इस विशेष गाड़ी की संरचना में एसएलआर के दो, शयनयान श्रेणी के 11, वातानुकूलित शयनयान टू टीयर का एक तथा वातानुकूलित शयनयान थ्री टियर के छह कोचों सहित कुल 20 कोच लगाए जाएंगे।
 
यूपी बोर्ड के मेधावियों का योगी करेंगे सम्मान
लखनऊ त्न उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा की मेरिट लिस्ट में अव्वल दस छात्रों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे।आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बारे में एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा है।श्री योगी 22 जून को सुबह 11 बजे लोकभवन में आयोजित एक समारोह में मेधावी छात्रों को सम्मानित करेंगे।सूबे के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम की पुष्टि कर दी है।सूत्रों ने बताया कि मेधावी छात्रों को आई पैड और एक लाख रूपये के नकद पुरस्कार के अलावा प्रमाणपत्र भी दिये जायेंगे।इस मौके पर मेधावियों के अभिभावकों को भी सम्मानित किया जायेगा।
 
पासवान लंदन से वापस लौटे
नई दिल्ली त्नकेन्द्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख राम विलास पासवान हृदय रोग का उपचार के बाद लंदन से आज यहां पहुंच गये । श्री पासवान का दिल्ली पहुंचने पर पार्टी के कार्यकताओं और शुभचिंतकों ने गर्मजोशी से स्वागत किया और उनकी दीर्घायु होने की कामना की । पारिवारिक सूत्रों के अनुसार अब वह पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रहे हैं और जल्दी ही दैनिक कामकाज शुरु कर देंगे । श्री पासवान सीने में तकलीफ की शिकायत के बाद आपरेशन कराने के लिए इंगलैंड गये थे । एक जून को उनके हृदय का आपरेशन किया गया था । श्री पासवान के विदेश जाने के बाद उनके मंत्रालय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को सौंप दिया गया था । राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया था कि श्री पासवान के स्वास्थ्य की दृष्टि से कार्यभार ग्रहण करने योग्य होने तक श्री सिंह उनके मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे ।
 
मोदी के लखनऊ दौरे की तैयारी में योगी सरकार बहा रही है पसीना
लखनऊ त्न प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां आयोजित कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिये उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जमकर पसीना बहा रही है।प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्री मोदी 20 जून को यहां आयेंगे और अगले रोज यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिये सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं।योग कार्यक्रम के दौरान वर्षा होने की स्थिति से निपटने के लिये पुख्ता बंदोबस्त किये जा रहे हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद प्रधानमंत्री के दौरे के लिये की जा रही तैयारियों पर बारीक नजर रखे हुये हैं।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल मुख्यमंत्री की अगुवाई में 19 जून को आयोजन स्थल रमाबाई अंबेडकर मैदान पर होगी।श्री मोदी करीब 15 घंटे लखनऊ में रहेंगे।रात्रि विश्राम वह राजभवन में करेंगे। लखनऊ प्रवास के दौरान वह विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लेंगे।
 
वेलफ़ेयर एसोसिएशन ने लिया 100 पौधे लगाने का प्रण
चंड़ीगढ़त्नसेक्टर-29 रेसिडेंट वेलफ़ेयर एसोसिएशन की बैठक, एसोसिएशन एवं भाजपा जिला के कार्यकारी अध्यक्ष नरेश अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई जिसमे चंडीगढ़ में 100 पौधारोपन का प्रण लिया। नरेश अरोड़ा जी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में बढ़ती प्रदूषण, सूखे एवं गर्मी कि समस्या का समाधान सिर्फ अधिक से अधिक पौधे लगाना है। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में पीपल एवं फल वाले वृक्ष के ही पौधे लगाने को कोशिश कि जाएगी बैठक में दर्शन, नरेश कोहिली, अरुण कुमार, नलिन जैन, सुभाष गुप्ता, सुरेश शर्मा, अवतार कलसी, मनजीत सिंह एवं जोगिंदर सिंह आदि उपस्थित थे।
 
रास बिहारी जी ने की सांसद किरण खेर से भेंट
चंडीगढ़त्न विहिप के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख रास बिहारी अगले माह शुरू होने वाले संसद सत्र में राम मंदिर बनाने हेतु कानून बनाने के लिए सांसदों से मांग करेगी। इसी का प्रारंभ, चंडीगढ़ की संसद किरण खेर से भेट की। रास बिहारी जी ने चंडीगढ़ के उद्धयोगपतियों से मुलाक़ात की तथा उनसे राष्ट्र धर्म व समाज की सेवा एवं सुरक्षा हेतु विहिप के धर्म रक्षा निधि कार्यक्रम में सहयोग करने की अपील की।
 
स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजनाओं को अमलीजामा
चंडीगढ़त्न कुरुक्षेत्र प्रशासन शहर की समाजसेवी व धार्मिक संस्थाआं ेसे मिलकर स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजनाओं को अमलीजामा पहना रहा है। इस योजना के अन्तर्गत पर्यटकों को कुरुक्षेत्र का भ्रमण करने के लिए साइकिलें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस योजना के अन्तर्गत तीन साईकिल स्टैंडों पर 5-5 साईकिलें हैलमेट सहित रखी जाएगी। एक स्टैंड से ले जा कर कोई भी पर्यटक दूसरे स्टैंड पर साईकिल को खड़ा कर सकता है। पहले दो घंटे के लिए साईकिल नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के तहत अब पर्यटकों को साईकिल से भ्रमण के लिए विशेष कार्ड बनाया जाएगा। इतना ही नहीं यात्रियों को कार्ड बनवाने के लिए विशेष सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना से पर्यटकों के साथ-साथ शहर के आम नागरिकों को भी सुविधा मिलेगी।
 
किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं हुड्डा : अभिमन्यु
वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा राजनीति में सिर्फ खुद को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं. हरियाणा ने दस साल उनका कुशासन देखा है जिसमें हजारों किसानों को अपनी जमीनों से हाथ धोना पडा था.
 
पशुओं की बिक्री पर रोक संबंधी अधिसूचना पर केंद्र को उच्चतम न्यायालय का नोटिस
उच्चतम न्यायालय ने पशु बाजार में गाय और अन्य पशुओं की बिक्री और खरीदारी पर रोक लगाने की केंद्र सरकार की अधिसूचना पर आज उसे नोटिस जारी करके दो हफ्ते में जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली अवकाश पीठ ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 11 जुलाई की तारीख मुकर्रर की।
 
दार्जिलिंग में सेना, पैरामिलिट्री बल तैनात
पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के आह्वान पर दार्जिलिंग के सभी सरकारी कार्यालयों में अनिश्चितकालीन बंद के आज चौथे दिन समूचे शहर में रैलियों की घोषणा के मद्देनजर सेना और पैरा-मिलिट्री बल सभी संवेदनशील इलाकों में तैनात हैं।
 
फायर डायरैक्टोरेट बनाया जाएगा : सिद्घू
राज्य के शहर निवासियों को बेहतर फायर सेवाएं देने के लिए अलग डायरैक्टोरेट बनाया जाएगा। यह बात स्थानीय सरकार बारे मंत्री नवजोत सिंह सिद्घू ने आज पंजाब विधान सभा के दूसरे सैशन के दूसरे दिन प्रश्न काल दौरान सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में भरोसा जताते हुए कही।
 
सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ने किए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर
राज्य के आम लोगो के लिए वाजिब हवाई सफर को प्रोत्साहन देने की और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये पंजाब सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में देश के मुख्य कार्यक्रम उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) अधीन भारत सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई)के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है।
 
किसान कल्याण योजनाओं पर प्रो. स्वामीनाथन ने लगाई मुहर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान कल्याण के लिए उठाए जा रहे कदमों पर राष्ट्रीय किसान आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर एमएस स्वामीनाथन का समर्थन मिलने के बाद भाजपा ने न केवल किसानों के बीच मुखरता के साथ जाएगी, वहीं प्रो स्वामनाथन के ट्विटर बम से विपक्ष की बोलती भी बंद भी करेगी।
 
स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को नहीं मिल रही मुख्यमंत्री की घोषणा का लाभ
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों के लिए हजारो घोषणा की हुई है। मगर कितनी घोषणा लागू हुई इसे तो आम जनता, अधिकारी व विपक्ष के नेता भी जानते है। आए दिन सरकार की घोषणा लागू न होने के समाचार प्रकाशित व चर्चा होती रहती है।
 
मांगें पूरी न होने पर बिजली कर्मचारी सरकार के खिलाफ गरजे
सरकार की वादाखिलाफी, कच्चे कर्मचारियों को पक्का न करने, समान काम समान वेतन ना देने तथा कचे कर्मचारियों को समय पर वेतन न देने केे खिलाफ ऑल हरियाणा पॉवर कारपोरेशन वर्कर यूनियन हैड ऑफिस हिसार के आह्वान पर गुरुवार को समालखा सब डिविजन कार्यालय के बाहर समालखा डिविजन के समालखा, बिहोली व छाजपुर सब डिविजन के कर्मियों ने सरकार विरोधी प्रदर्शन कर नारेबाजी की।
 
वास्तुकला परिषद दाखिला : न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के अनुसार
हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी ने बी.आर्क कोर्स के लिए पात्रता के संबंध में जारी नवीनतम वास्तुकला परिषद (सीओए) स्पष्टीकरण के अनुसार सत्र 2017-18 के लिए दाखिले के पात्रता मानदंड और आधार का अनुशरण करने का निर्णय लिया है।