राष्ट्रीय

कच्चे कर्मचारियों का मुद्दा लोकसभा में उठाऊंगा : दुष्यंत चौटाला
चंडीगढ़ हरियाणा में कार्यरत कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे सर्वकर्मचारी संघ का समर्थन करने के लिए बृहस्पतिवार को इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला जंतरम ंतर पहुंचे।
 
कांवडिय़ों की सेवा संग पर्यावरण बचाने की पहल
गुरुगाम कांवड़ सेवा शिविर में सिर्फ कांवडिय़ों की सेवा ही नहीं, बल्कि दूसरे सामाजिक संदेश देने का प्रयास एक कांवड़ शिविर में किया जाएगा। इस शिविर में कांवडिय़ों की सेवा में ह्रश्वलास्टिक के बर्तनों का उपयोग न करने के साथ यहां पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पेड़-पौधे लगाने की शुरुआत भी की जाएगी।
 
श्रमिकों का वेतन समझौता लंबित होने पर मजदूर संघ की बैठक
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम-मानेसर-रेवाड़ी में औघोगिक क्षेत्र में दर्जनों वेतन समझौते सालभर लम्बित चल रहे हैं, इसके साथ ही श्रमिक विवाद भी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आये दिन श्रमिक यूनियनें अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करती रही है।
 
डीएलएसए ने शुरूकिया सडक़ सुरक्षा सप्ताह
गुरुग्राम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा आज से सडक़ सुरक्षा सप्ताह शुरु किया गया है और शुभारंभ अवसर पर गुरुग्राम के न्यायिक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री रवि कुमार सोंधी मुख्य अतिथि थे। श्री सोंधी ने कहा कि टै्रफिक नियमों को लेकर हमारे यहां यह धारणा बन गई है कि ‘कौन देख रहा है’ और नियम तोड़ दिए जाते हैं। हमें इस धारणा को बदलना है और हर व्यक्ति यह सोचे कि ‘मैं खुद देख रहा हूं’, इसलिए ट्रैफिक नियम ना तोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में एक जिम्मेदार नागरिक की भावना होनी चाहिए।
 
सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा सुदृढ़ करने का प्रयास
गुडग़ांव साऊथ सिटी रोटरी क्लब और महावीर जन कल्याण चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा गांव सुखराली स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में 10 पंखे वितरित किये गये। रोटरी क्लब के प्रधान एडवोकेट रविन्द्र जैन और महासचिव एडवोकेट अभय जैन ने बताया कि संस्था का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को सामाजिक सहायता देना है।
 
श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुचारु यातायात का किया पुखता प्रबंध
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस द्वारा कांवड मेला2 018 को ध्यान में रखते हुए कांवड यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गों पर सुरक्षा के साथ-साथ सुचारु यातायात व्यवस्था के पुखता प्रबंध किए गए हैं।
 
जीवन रक्षा के लिए सबसे जरूरी है सडक़ सुरक्षा : ललित बत्रा
सोनीपत जिला एवं सत्र न्यायाधीश ललित बत्रा ने कहा कि जीवन रक्षा के लिए सडक़ सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए हम सभी को सडक़ सुरक्षा के लिए जागरूक होना होगा और दूसरों को भी जागरूक करना होगा। श्री बत्रा बुधवार को उपायुक्त विनय सिंह और डीआईजी कम एसपी सतेंद्र गुप्ता के साथ एडीआर सेंटर में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा सडक़ सुरक्षा एक जिंदगी कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाने से पहले संबोधित कर रहे थे।
 
गोहाना में १२ को किसान धन्यवाद रैली
गोहाना हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को दिल से खुश होने का अवसर प्रदान किया है, जिसके तहत प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए गोहाना में 12 अगस्त को किसान धन्यवाद रैली का आयोजन किया जा रहा है।
 
आप की शुरू हुई भाईचारा कावड़ यात्रा
रोहतकत्नहरियाणा के भाईचारे व प्रदेश की खुशहाली के लिए आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद कार्यकर्ताओं सहित भाईचारा कावड़-यात्रा शुरू कर दी है
 
पंजाबी नौजवानों को समृद्ध विरासत से जोडऩे की कवायद
चंडीगढ़ नौजवान पीढ़ी को पंजाब की समृद्ध विरासत और सभयाचार के साथ जोडऩे और स्वस्थ समाज सृजन करने के लिए पर्यटन व सांस्कृतिक मामलों के मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा ‘सभयाचार पार्लियामेंट’ सृजन करने के सपने को साकार करते हुए पंजाब कला परिषद द्वारा ‘पंजाब सभयाचारक मिशन’ की स्थापना की गई है।
 
हरियाणा में हाशिए पर रही है छात्र राजनीति
चंडीगढ़ हरियाणा में हाशिए पर चल रही छात्र राजनीति एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। विधानसभा चुनाव के दौरान छात्र चुनावों को बहाल करने वादा करके सत्ता में आई भाजपा ने छात्रों की यह मांग ऐसे समय में पूरी की है जब प्रदेश में फिर से लोकसभा चुनाव की बिगुल बजने वाला है और विधानसभा चुनाव को लोकसभा के साथ करवाए जाने की अटकलें जोर पकड़ रही हैं।
 
जरूर जाऊंगा बंगाल, गिरफ्तार करना है तो करें ममता : शाह
नई दिल्ली नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के मामले पर उठे तूफान के बीच भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह 11 अगस्त को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। भाजपा अध्यक्ष शाह वहां रैली को भी संबोधित कर सकते हैं।
 
‘सबके के लिए आवास योजना’ ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक परिवार का होगा अपना घर
चंडीगढ़ ‘सबके के लिए आवास योजना’ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक परिवार का अपना घर सुनिश्चित करने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के ऐसे ग्रामीण परिवार जिनके पास न तो अपना कोई घर है और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत पात्र लाभपात्रों की सूची में शामिल है, को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे परिवार संबन्धित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं।
 
रांची में एक ही परिवार के सात लोगों ने की सामूहिक आत्महत्या
रांची दिल्‍ली के बुराड़ी जैसे मामले में झारखंड की राजधानी रांची के कांके इलाके के बोडय़ा में एक ही परिवार के सात लोगों ने संदिग्ध परिस्थिति में आत्महत्या कर ली है। उनके शव किराए के मकान से बरामद किए गए हैं। मरने वालों में पांच वयस्क और दो बच्चे शामिल हैं। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
 
देश के सभी शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड
नई दिल्ली भगवान भोलेनाथ अर्थात भगवान शंकर की आराधना के महीने सावन का आज पहला सोमवार है। सावन के पहले सोमवार पर आज देश के सभी शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक चल रहा है तो कोई दूध व बेल की पत्तियों से पूजा-अर्चना कर रहा है।
 
असम एनआरसी मामले के लेकर राज्यसभा में हंगामा
नई दिल्ली असम के नागरिकों की पहचान के लिए सबूत माने जाने वाले एनआरसी मुद्दे को लेकर आज राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर कांग्रेस, सपा और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे की वजह से आज राज्यसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
 
पर्वतारोही नरेन्द्र यादव ने नापा दक्षिण अफ्रीका का किलिमंजारो
गुरुग्राम भारतीय जनता युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने सोमवार को डीएलएफ फेज २ स्थित कार्यालय में दक्षिण अफ्रीका की पर्वत चोटी किलिमंजारो फतह कर लौटे दक्षिण हरियाणा के नेहरुगढ़ गांव के नरेन्द्र यादव का फूलमाला पहनाकर स्वागत कर भविष्य में उनके और बेहतर करने की शुभकामना दी।
 
अब समय बदलाव का आ चुका है : कै. अजय सिंह यादव
सोहना (गुरुग्राम) पूर्व मंत्री कैह्रश्वटेन अजय सिंह यादव द्वारा चलाया जा रहा गुडग़ांव लोकसभा जनसम्पर्क अभियान सोहना विधानसभा के गांव मोहम्मदपुर अहीर, जौरासी और बेरी में पंहूचा। यहां पंहूचने पर पूर्व मंत्री का ग्रामिणों ने पगडी बांधकर जोरदार स्वागत करते हुए लोकसभा चुनाव लडने का समर्थन व आशीर्वाद दिया।
 
हरियाणा के भाईचारे और खुशहाली के लिए भाईचारा-कावड़-यात्रा करेंगे : सुधीर यादव
गुरुग्राम मेरी जाति-हिंदूस्तानी व खुट्टा-गाड़ अभियान के बाद आप पार्टी हरियाणा प्रदेश के सभी विधायक, मंत्री व सांसदों को गंगा-जल भेंट कर हरियाणा में राजनीति के शुद्धिकरण व प्रदेश में भाईचारा कायम करने के लिए हरियाणा-जोड़ो अभियान के तहत भाईचारा-कावड़-यात्रा शुरू कर रही है।
 
रोडवासियों से किया वादा नरबीर सिंह ने निभाया
गुरुग्राम के एमजी रोड़ के आस-पास बने रिहायशी अपार्टमेंट्स तथा अन्य सोसायटियों में रहने वाले लोगों से प्रदेश के लोक निर्माण तथा वनमंत्री राव नरबीर सिंह ने जो वायदा किया था, इस रोड़ पर 12 पब तथा बार बंद करवाकर उन्होंने अपना वायदा निभाया।