राष्ट्रीय

कांग्रेसी प्रत्याशी पर पर्चा दर्ज होते ही पंजाब की राजनीति में बवाल
चंडीगढ़ पंजाब में जालंधर की शाहकोट से कांग्रेस पार्टी के उ मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया के खिलाफ थाना महितपुर में अवैध खनन (खान एवं खनन अधिनियम 1957 की धारा ३79) का मामला दर्ज होने और उसके पश्चात इंस्पेक्टरपरमिंदर पाल सिंह बाजवा द्वारा इस्तीफा देने के बाद पंजाब के राजनीति में तूफान आ गया।
 
इनेलो-बसपा एसवाईएल निर्माण के लिए संघर्षरत : चौटाला
चंडीगढ़ हरियाणा में इनेलो-बसपा गठबंधन की सरकार बनते ही स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाएगी यह बात नेता विपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने ‘जेल भरो आंदोलन’ के दौरान गिरफ्तारी से पहले कही।
 
15वें वित्त आयोग के कार्यवाहक डॉ. अशोक लाहिड़ी ने कहा देश को हरियाणा से बड़ी आशाएं
15वें वित्त आयोग के कार्यवाहक डॉ. अशोक लाहिड़ी ने कहा कि हरियाणा से देश को बड़ी आशाएं व अपेक्षाएं हैं तथा यहां के गुरुग्राम में बींजिंग के सिंघाई के समान यह आर्थिक रूप से उभर सकता है। हरियाणा में अधिक से अधिक संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं।
 
अगले 72 घंटों में उत्तर भारत में कहर बरपा सकता है तूफान
नई दिल्ली मौसम विभाग की माने तो 72 घंटे बहुत अहम हैं क्योंकि आने वाले 72 घंटों में पहले से ज्यादा खतरनाक तूफान उत्तर भारत के राज्यों में आ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों के दौरान उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आ सकती है।
 
चार छात्रों ने जीती दक्षिण कोरिया की मुफ्त यात्रा
नई दिल्ली तीसरी कोरिया- इंडिया मैत्री क्विज़ प्रतियोगिता में 60 स्कूलों के 20,384 छात्रों ने भाग लिया। उनमें से 4 ने कोरिया की मुफ्त यात्रा जीती। कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय विषय पर छात्रों के लिए दिल्ली-एनसीआर की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई।
 
चार साल के बच्चे की पेंटिंग्स ने मचाई दुनियाभर में धूम
पुणे क्या आपने कभी सोचा है कि चार साल का बच्चा इतना कामयाब कलाकार बन सकता है कि उसकी पेंटिंग्स दुनिया भर में तहलका मचा दे और उसकी एक पेंटिंग लेने के लिए लोग हजारों डॉलर खर्च कर दें। जी हां ऐसे ही कलाकार हैं चार साल के अद्वैत कोलारकर, जिनकी पेंटिंग्स ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। वैसे तो अद्वैत महाराष्ट्र के पुणे से हैं। लेकिन साल 2016 में वह और उनका परिवार कनाडा शिफ्ट हो गया था। अद्वैत कनाडा के सेंट जॉन आर्ट सेंटर में अपनी पेंटिंग्स की अकेले प्रदर्शनी लगवाने वाले सबसे नन्हे कलाकार हैं। उनकी पेंटिंग्स गैलेक्सी, डायनासोर और ड्रैगन से प्रभावित हैं और अब हजारों डॉलर्स में बिक रही है। पिछले महीने उनकी पेंटिंग्स को न्यूयॉर्क में आयोजित विश्व के सबसे बड़े फाइन आर्ट ट्रेड शो-आर्टएक्सपो में प्रदर्शित किया गया। कनाडा के वेंकूवर सन के मुताबिक अद्वैत की मां श्रुति कॉमर्शियल ऑर्टिस्ट हैं।
 
क्या सिद्धारमैया के डॉक्टर बेटे संभाल पाएंगे वरुणा सीट से विरासत
बेंगलुरू कर्नाटक विधानसभा चुनाव का सियासी तापमान काफी गर्म हो चुका है। एक तरफ जहां राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस ने अपनी पिछली सीटों पर किलेबंदी शुरू कर दी है। वहीं बीजेपी बीएस येदियुरह्रश्वपा के चेहरे के सहारे उसमें सेंध लगाने के प्रयास तेज कर दिए हैं, ताकि एक बार फिर कर्नाटक की सियासत में कमल खिल सके।
 
मोदी जब भी घबराते हैं, लोगों पर व्यक्तिगत हमले करते हैं : राहुल
नई दिल्ली कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने औराद में रैली को संबोधित करते हुए कहा मोदी जब भी घबराते हैं, वह लोगों पर निजी हमले करने लगते हैं। राहुल गांधी ने कहा यही मेरी और उनकी सोच में बुनियादी अंतर है।
 
इनेलो-बसपा गठबंधन बदलेगा देश की राजनीति : दुष्यंत चौटाला
समालखा सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इनेलो-बसपा का गठबंधन भाई और बहन के ह्रश्वयार का गठबंधन है। इस गठबंधन से प्रदेश के साथ देश की राजनीति पर बड़ा बदलाव आएग। प्रदेश की सभी लोकसभा तथा विधानसभा सीटों पर गठबंधन कब्जा जमाएगा। चौटाला देर शाम इनेलो के वरिष्ठ नेता शशिकांत कौशिक के मेगा मॉल स्थित कार्यालय पर पत्रकारों से बात कर रहे थे।
 
शाहकोट उपचुनाव: हरदेव सिंह लाडी होंगे कांग्रेस के प्रत्याशी
चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया के नाम पर शाहकोट उपचुनाव के लिए मोहर लगा दी है। शाहकोट उप-चुनाव सीएम कैह्रश्वटन सिंह के लिए चुनौती बना हुआ है। इसे लेकर उन्होंने जहां नाराज विधायकों और पार्टी नेताओं को मनाकर डैमेज कंट्रोल करना शुरू कर दिया है, वहीं अकाली दल ने भी सीट को दोबारा जीतने के लिए रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। आम आदमी पार्टी ने भी यह उप-चुनाव लडऩे के लिए कमर कस ली है।
 
इरशाद कामिल और सतिंदर सरताज ने पीयू पहुंच ताजा की पुरानी यादें
चंडीगढ़त्न गीतकार इरशाद कामिल और गायक सतिंद्र सरताज आज पंजाब यूनिवर्सिटी में इक_े हुए। मौका था पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप को बांटने का। जिसमें पंजाब के विभिन्न कॉलेजों के करीब 250 स्टूडेंट्स पहुंचे हुए थे। इरशाद कामिल और सतिंद्र सरताज कार्यक्रम में मु य अतिथि के तौर पर पहुंचे।
 
दलितों का गाना गाने वाली कांग्रेस ने खडग़े को बाहर कर दिया : मोदी
बेंगलुरु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को चित कर भाजपा को जीत दिलाने के लिए प्रचार में कूद गए है। गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार की धार तेज करते हुए कांग्रेस पर पीएम मोदी ने जमकर हमला करते हुए कुलबर्गी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के प्रति गुस्सा कर्नाटक में चारों तरफ दिखाई दे रहा है। कर्नाटक की जनता का संकल्प है कि पांच साल बेकार हो गए, अब एक पल भी कर्नाटक को बर्बाद नहीं होने देना है।
 
मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रही बस में आग 27 यात्री जिंदा जले
मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रही बस मोतिहारी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-28 पर कोटवा क्षेत्र में अचानक पलट गई, जिससे उसमें आग लग गई। इससे 27 लोगों की मौत हो गई है। इस दर्दनाक हादसे के एक घंटे के बाद फायरब्रिगेड की टीम पहुंची, जिससे लोगों में आक्रोश है।
 
भयंकर आंधी-तूफान 100 से ज्यादा की मौत
नई दिल्ली कई राज्यों में देशभर में आंधी और तूफान ने मई की शुरुआत में भीषण गर्मी के बीच आये तबाही मचाई है। राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि 47 अन्य घायल हो गए। 132 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आया। इन राज्यों में कई इलाकों में कच्चे मकान, दर्जनों बिजली के पोल और पेड़ धराशायी हो गए। आगरा में 43 लोगों की मौत हुई है और इसके अलावा 150 पशु भी मारे गए हैं। 35 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। बिजनौर में 3, कानपुर देहात में 3, सहारनपुर में 2, बरेली, पीलीभीत, चित्रकूट, रायबरेली और उन्नाव में एक-एक लोगों की मौत हुई है। हिमाचल प्रदेश में बुधवार से ही आंधी और ओलावृष्टि हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के बाद बारिश हुई है।
 
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के उद्यमियों को दी बड़ी सौगात उद्योगों के लिए फ्लोर एरिया रेशो २०० करने का फैसला
चंडीगढ़ हरियाणा के उद्यमियों को बहुत बड़ी सौगात प्रदान करते हुए राज्य सरकार ने हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं ढ़ांचागत विकास निगम की औद्योगिक संपदाओं में विकसित की जा रही औद्योगिक इकाइयों के लिए एफ.ए.आर (फ्लोर एरिया रेशो) 150 से बढ़ाकर 200 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।
 
राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद की कराई जाए न्यायिक जांच : सुरजेवाला
बेंगलूरू कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अधिक कीमत पर फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के भाजपा नीत राजग सरकार के फैसले की न्यायिक जांच कराने की मांग की है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने 36000 करोड़ रुपए के ‘ऑफसेट राफेल अनुबंध’ से एचएएल को वंचित करके कर्नाटक के साथ विश्वासघात किया है।
 
कांग्रेस सरकार के लिए चुनौती बनकर उभरा है
चंडीगढ़ पंजाब में चाहे कांग्रेस की अपनी सरकार है लेकिन 28 मई को शाहकोट का उपचुनाव एक चुनौती बनकर सामने खड़ा है। क्योंकि यह सीट विगत पांच चुनाव से अकाली के पास चली आ रही है। कांग्रेस के लिए यह उपचुनाव इसलिए भी महत्व रखता है क्योंकि उसने कभी भी यहां से जीत हासिल नहीं की। वहीं, उपचुनाव में उसकी शुरुआत ठीक नहीं हुई है। कांग्रेस के प्रत्याशी रहे हरदेव सिंह लाडी जो कि संभावित उम्मीदवार भी माने जा रहे थे वो रेत मामले में सेटलमेंट करवाने को लेकर एक स्टिंग ऑपरेशन में फंस गए हैं।
 
पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा आज घडिय़ाली आंसू बहा रहे है
चंडीगढ़ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि प्रदेश में 10 साल तक व्यवस्था में भेदभाव का माहौल स्थापित करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री और दिशाहीन शासन करने वाले भूपेंद्र सिंह हुड्डा घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ५ मई को 400 से ज्यादा व्यायामशालाओं का करेंगे उद्घाटन
गुरुग्राम 5 मई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा में 400 से ज्यादा व्यायामशालाओं का उ्दघाटन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत गुरुग्राम जिला में भी तीन व्यायामशालाओं का उद्घाटन होगा।
 
राहुल ने पीएम के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के दावे को बताया ‘झूठ’
नई दिल्ली। देश के सभी गांवों में बिजली पहुंच जाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘एक और झूठ’ बताया है। राहुल ने सभी गांवों में बिजली पहुंचाए जाने से जुड़ी एक खबर को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, ‘‘एक और झूठ।’’ इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदम्बरम ने कहा कि यह भी इस सरकार का एक ‘जुमला’ है