healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

स्वास्थ्य

34 करोड बच्चों को दी जाएगी कृमि नाशक दवा
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित तीसरे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर कल देश भर में 34 करोड़ बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा दी जाएगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव सी के मिश्रा ने आज यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
 
कीडों या कृमियों से मुक्ति के लिए एल्बेंडाजोल दवा
पलवलत्न पेट में कीडों या कृमियों से मुक्ति के लिए 15 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अंतर्गत सभी सरकारी विद्यालयों, सभी निजी विद्यालयों व सभी आंगनवाडी केन्द्रों में 01 वर्ष से 19 वर्ष आयु तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल (कृमि नियंत्रण) दवा दी जाएगी।
 
रक्त संबंधियों की नि:शुल्क थैलेसीमिया जांच होगी : विज
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की सभी गर्भवती महिलाओं तथा पीडि़त मरीजों के रक्त संबंधियों की नि:शुल्क थैलेसीमिया जांच करवाई जाएगी ताकि पीडि़त मरीजों में इस बीमारी के कुप्रभावों को कम किया जा सके। श्री विज ने बताया कि इसके लिए राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत करीब 2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
 
ब्लड बैंकों में रक्तदान देने वाले होंगे सम्मानित
जिला प्रशासन और रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा उन सामाजिक संगठनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा, जो किसी जरूरतमंद व्यक्तियों का जीवन बचाने के लिए विभिन्न ब्लड बैंकों में अपना रक्तदान करते हैं और ह्रश्वलेटलेट्स उपलब्ध करवाते हैं। जिला उपायुक्त हरदीप सिंह के अनुसार प्रशासन द्वारा गांवों में रक्तदान शिविरों को बढ़ावा दिया जाएगा और युवाओं को रक्तदान के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी।
 
राजधानी में मौसम सुहावना,न्यूनतम तापमान 13़ 5 डिग्री
नई दिल्ली त्न राजधानी में आज सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 13़ 5 डिग्री रहने के कारण ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि कोहरे का प्रकोप अभी भी जारी है जिसके कारण ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहने का अनुमान है। कल सुबह इसी तरह का मौसम बने रहने तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना व्यक्त की गई है। कल का न्यूनतम तापमान 15़ 5 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 23़ 3 डिग्री था।
 
हड्डी के दर्द को हल्के में ना लें: डॉ. भरतिया
भारतीय कबडडी टीम के कप्तान अनूप यादव ने बड़े अस्पतालों से आहवान किया कि वे ग्रामीण क्षेत्र में निशुल्क कैंप लगाकर लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए। ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता की कमी है। अनूप यादव बादशाहपुर के स्पर्श असपताल में निशुल्क हडडी जांच शिविर के उदघाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उनके साथ अंर्तराष्ट्रीय पहलवान रामअवतार, अकलीमपुर के सरपंच आन्नद व ब्लाक समिति के पूर्व सदस्य जगजीत यादव भी मौजूद थे।
 
12 कीटनाशकों पर पूर्ण प्रतिबंध की सिफारिश
नई दिल्ली त्न मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर दुष्प्रभाव को देखते हुए विशेषज्ञों की एक समिति ने बारह कीटनाशकों के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है तथा 2020 तक छह अन्य कीटनाशकों को चरणबद्ध तरीके से हटाने को कहा है ।
 
समय रहते टल सकती हैं 50 फीसदी कैंसर पीडि़तों की मौत : डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि दुनिया में कैंसर से होने वाली मौतों में से 50 फीसदी को समय रहते जांच और इलाज से रोका जा सकता है। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आज संगठन की दक्षिणपूर्व एशिया श्रेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल ने कहा कि जागरूकता और समय रहते जांच तथा इलाज सें कैसर के 50 फीसदी मामलों को कम किया जा सकता है।
 
धूप ना लेने के कारण हड्डिया कमजोर होती जा रही है
डॉ. अंकित भरतिया ने कहा कि आज धूप ना लेने के कारण हड्डिया कमजोर होती जा रही है। हडडी की मजबूती के लिए केवल विटामिन-डी ही कारगार होती है। विटामिनडी केवल धूप सेंकने से आ सकती है।
 
प्रदेश में प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा मिलेग
हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर को योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान स्थापित किया जाएगा।
 
मरीजों ने उठाया निशुल्क कैंप का लाभ
गुरूग्राम त्नआज चिराग हॉस्पिटल राजेंद्र पार्क की तरफ से प्रेम पार्क न्यू पालम विहार में निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का अयोजन किया गया। जिसमें 325 मरीजों के द्वारा इस निशुल्क कैंप का लाभ उठाया गया। इस कैंप में अनुभवी डाक्टरों की टीम के द्वारा मरीजों का इलाज किया गया और उनको निशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई। चिराग हॉस्पिटल के द्वारा आयोजित किए गए 111वें निशुल्क कैंप का शुभार भ करते हुए चिराग हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर श्याम लाल ने बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर ऐसे निशुल्क कैंपों का आयोजन किया जाता है। जिसमें जरूरतमंद लोगों को निशुल्क परामर्श व दवाईयां वितरित की जाती है। इस कैंप में शुगर, इच, यूरिन, ईसीजी, आदि का फ्री चौकअप किए गए। इस कैंप में डॉक्टर उमेश, डॉक्टर पूनम झा, डॉक्टर अजय के अलावा प्रियंका, मीणा, प्रवीण, कृष्ण, सुनील और समाज सेविका कोमल भटनागर का विशेष सहयोग रहा।
 
हेल्थकेयर प्रदर्शनी एवं मेडिकल कॉन्ग्रेस
नई दिल्लीत्न मध्यपूर्व की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्रदर्शनी एवं मेडिकल कॉन्ग्रेस का आयोजन दुबई में किया जा रहा है, जिसमें सौ से ज़्यादा भारतीय कंपनियां हिस्सा लेंगी। फार्मास्युटिकल्स एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउन्सिल (फार्मेक्सिल) और म्म्च्ब् इण्डिया- इण्डिया ब्राण्ड इक्विटी फाउन्डेशन के साथ चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में भारत की क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। गौरतलब है कि अरब हेल्थ 2017 में भारत की भागीदारी के लिए ब्रांडिंग पार्टनर है। उम्मीद की जा रही है कि दुबई इंटरनेशनल कन्वेंशन एण्ड एक्ज़हीबिशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में 160 देशों से एक लाख से ज़्यादा पेशेवर हिस्सा लेंगे।
 
जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी
नई दिल्लीत्नरक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। गृह मंत्रालय के अनुसार डीआरडीओ की हिम अध्ययन प्रयोगशाला (एसएएसई) ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हिमस्खलन हो सकता है। प्रयोगशाला ने कहा है कि आज शाम पांच बजे से कल शाम पांच बजे तक इन हिस्सों में हिमस्खलन होने की आशंका है। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में पिछले दिनों में कई बार भीषण बर्फबारी और हिमस्खलन हुआ है। हिमस्खलन और हिमपात के कारण 20 जवानों के शहीद होने के साथ साथ एक ही परिवार के पांच सदस्य मारे जा चुके हैं।
 
आज से 1 फरवरी तक के रहेगा मौसम खुश्क
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 28 जनवरी से 1 फरवरी, 2017 तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। रात्रि के तापमान में गिरावट होने की व सुबह के समय धुंध आने की संभावना है।
 
बाजीगर का दिल का आपरेशन
चंडीगढ़त्न हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा आज मेदांता,द मेडिसिटी अस्पताल गुरूग्राम में गुहला चीका विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुलवंत बाजीगर का कुशलक्षेम पूछने पहुंचे। श्री बाजीगर का दिल का आपरेशन हुआ है। उन्होंने डॅाक्टरों से भी विधायक के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। श्री शर्मा ने विधायक श्री कुलवंत बाजीगर के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
 
राजस्थान में स्वैच्छिक रक्तदान 84 प्रतिशत बढा
जयपुर त्न राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों की जागरूकता बढने से स्वैच्छिक रक्तदान में 84 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्री सराफ आज यहां राजस्थान विश्वविद्यालय एवं खेतान पोलोटेक्निक महाविद्यालय में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर आयोजित रक्तदान शिविरों का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गत वर्ष प्रदेश में 6 लाख 28 हजार यूनिट रक्त संग्रहण हुआ तथा इस वर्ष सात लाख यूनिट रक्त संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर महाविद्यालयों में 95 रक्तदान केन्द्रों पर रक्तदान शिवरों का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि इन के न्द ्र पर पाचं हजार से अधिक युवक रक्तदान कर चुके है।
 
पश्चिमोत्तर क्षेत्र में शीत लहर का प्रकोप जारी
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र का अधिकांश भाग शीत लहर की चपेट में होने से लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में पंजाब में शीत लहर, पाला और कुछ स्थानों पर घना कोहरे की का अनुमान है।क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर सुबह घना कोहरा होने से रेल, सडक़ और हवाई सेवा पर असर पड़ा।
 
डॉक्टरों, नर्सों और अर्धचिकित्सीय कर्मी दक्ष होंगे
चंडीगढ़त्न हरियाणा में डॉक्टरों, नर्सों तथा अर्धचिकित्सीय कर्मियों को राष्टï्रीय आपातकालीन जीवन रक्षक कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु ‘आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए मानव संसाधन विकास’ के तहत स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान(पीजीआईएमएस),रोहतक में एक कौशल केन्द्र स्थापित किया जाएगा।
 
फेफड़ों की बीमारी से पीडि़तों को मिलेगा मुआवजा
हरियाणा सरकार ने भ्भयानक व्यवसायजनित फेफड़ों की बीमारी ‘सिलिकोसिस’ से पीडि़त श्रमिकों के ईलाज, मुआवजा, पुर्नवास तथा विभिन्न कल्याणकारी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए ‘हरियाणा सिलिकोसिस पुर्नवास नीति’ की अधिसूचना जारी कर दी है।
 
तंबाकू के सेवन से हर वर्ष ६० लाख लोगों की मौत
पूरे विश्व भर में तंबाकू से हर वर्ष लगभग 60 लाख लोगों की मौत होती है जिसमें अधिकतर मौतें विकासशील देशों में होती है। तंबाकू और तंबाकू नियंत्रण के अर्थशास्त्र में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्वभर में 15 और इससे अधिक आयु वाले करीब 110 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं जिसमें 80 प्रतिशत लोग कम और मध्यम आयवर्ग श्रेणी के लोग हैं। करीब 22.6 करोड़ तंबाकू का सेवन करने वाले लोग गरीबी में रहते हैं।