healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

स्वास्थ्य

मरीजों और तीमारदारों को मिलेगा नि:शुल्क पार्किंग सुविधा
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पीजीआईएमएस, रोहतक में आने वाले मरीजों एवं उनके एटेंडेंट (तीमारदारों) को तुरन्त प्रभाव से नि:शुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। इससे आम लोगों को राहत मिलेगी। इस संबंध में रोहतक एवं आसपास के क्षेत्रों के लोगों एवं गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा स्वास्थ्य मंत्री को पार्किंग शुल्क हटाने की अपील की गई थी।
 
दो महिलाओं ने दिए तीन-तीन बच्चें
फरीदाबादत्न जिले के एक निजी अस्पताल में दो महिलाओं ने सिजेरियन डिलीवरी से तीन-तीन बच्चों को जन्म दिया है। दोनों को एक बेटी और दो बेटे हुए हैं। बच्चे और मां दोनों सुरक्षित हैं। दोनों महिलाओं की थी पहली डिलीवरी है। कोसीकलां के जगवीर सिंह की पत्नी सुमन की पहली डिलीवरी थी। सुमन को जब अस्पताल लाया गया तो उनकी हालत को देखकर डॉक्टरों ने सिजेरियन डिलीवरी की सलाह दी। सुमन ने साढ़े छह माह में ही तीनों बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए एनआईसीयू में रखा गया। डबुआ के सुधीर सिंह की पत्नी शशि की भी पहली डिलीवरी है। महिला की हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने सातवें महीने में सिजेरियन ऑपरेशन किया और तीन बच्चों को जन्म दिया। मां और बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। कुछ समय के लिए बच्चों को नर्सरी में रखा गया। अब बच्चे मां को सौंप दिए गए हैं।
 
घायलों की मदद के लिए रक्तदान शिविर
गुरुग्रामत्न अक्सर देखा जाता है कि सडक़ दुर्घटना में घायल हुए लोगों को समय पर रक्त नहीं मिल पाता। रक्त के इंतजाम के लिए मरीज के परिजनों को दर-दर भटकना पड़ता है। ऐसे में अक्सर समय पर रक्त न मिलने के चलते कई बार घायलों की मौत भी हो जाती है। ऐसे ही जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ही ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में शनिवार 10 दिसंबर को ’रक्तदान शिविर‘ का आयोजन किया गया। ग्रीनवुड स्कूल के प्रांगण में यह रक्तदान शिविर ब्लड हैल्प लाइन सोसायटी के संयोजन से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए अर्जुन अवार्डी श्री राज कुमार सांगवान ने सर्वप्रथम रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की।
 
अवीवा ने लाँच किया ‘‘अवीवा हार्ट केयर‘‘
अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने भारत में कपल्स के लिए अवीवा हार्ट केयर के नाम से अभी तक का पहला हार्ट इंश्योरेंस लाँच किया है। इस प्रोडक्ट की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें एक ही पाॅलिसी में जीवन साथी और स्वयं के लिए मामूली अतिरिक्त प्रीमियम पर सुरक्षा मिलती है। अवीवा हार्ट केयर में बेसिक बीमा राशि समाप्त हो जाने पर गंभीर परिस्थितियों के लिए पाॅलिसी के लाभ को दोबारा इस्तेमाल करने का भी विकल्प है। इस पाॅलिसी के दायरे में हृदयधमनी संबंधी 19 हल्के, मध्यम और गंभीर समस्याओं तथा इलाज शामिल हैं। इलाज के खर्च का विचार किए बगैर एकमुस्त राशि का भुगतान किया जाता है। अवीवा हार्ट केयर एक समर्पित, व्यापक हार्ट केयर प्लान है जो इस संबंध में मौजूदा जरूरत को पूरा करता है।
 
राजीव नगर का औचक निरीक्षण किया
गुरूग्रामत्न जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्रीमती शकुंतला ढुल व सदस्य श्रीमती हेमा तथा जिला बाल संरक्षण कार्यालय से निशा सैनी, मुकेश एवं रैडक्रॉस सोसायटी सचिव श्याम सुंदर की संयुक्त टीम द्वारा दीपाश्रम राजीव नगर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बाल गृह में ठीक पाया गया। वहां पर बच्चों की देखभाल अच्छी तरह से की जा रही है। बाल गृह को और अच्छा बनाने के लिए टीम ने अपने सुझाव भी दिए।
 
नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन
गुरुग्रामत्न डा0 भीमराव अंबेडकर शहादत दिसव के अवसर पर आज आयुष विभाग द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में लगभग 1008 लोगों ने स्वास्थ जांच करवाई। शिविर का उद्घाटन गुरुग्राम जिला परिषद् के चेयरमैन कल्याण सिंह ने किया। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. जसबीर सिंह अहलावत ने बताया कि शिविर में लोगों को आयुर्वेद, पंचकर्म, हो योपैथी और योग द्वारा मु त जांच व दवाइयां उपलब्ध करवाई गई। आयुष विभाग के डाक्टरों ने कौशल पोस्टर के माध्यमों से विभिन्न विषयों जैसें आहार-विहार, सब्जियों और मसालों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
 
स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण-नवीकरण के लिए 67.44 करोड़
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने 214 उप स्वास्थ्य केन्द्रों, 72 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण के लिए 67.44 करोड़ रुपये की राशि जारी करने के आदेश दिये है ताकि इनका निर्माण कार्य शीघ्रता से पूरा किया जा सके। इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) को सौंपा था, जिन्होंने समय रहते इस कार्य को लगभग पूरा कर दिया है।
 
बढते लिंग अनुपात, को रोकने के प्रति किया जागरूक
जिला बाल संरक्षण कार्यालय द्वारा 30 नवंबर को आंचल छांया बघौला अनाथ आश्रम में रह रहे बच्चों को बाल यौन शोषण संरक्षण अधिनियम-2012 व बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता के संदर्भ में शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संरक्षण अधिकारी श्रीमती सीता इंदीवर ने की। कार्यक्रम में बाल अधिकार व यौन शोषण अधिनियम2 012 के बारे में जानकारी दी गई तथा बढते लिंग अनुपात, यौन शोषण को रोकने के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में बढते यौन शोषण, यौन उत्पीडन व उससे उभरने की जानकारी भी दी गई।
 
स्लोगन-जागरुकता रैली से किया एड्स के खतरे से आगाह
राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा की जूनियर रैडक्रास और सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड ने विद्यालय की एन.एस.एस. इकाईयों के सहयोग से अंग्रेजीे प्रवक्ता, जूनियर रैडक्रास, सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड व एन एस एस के प्रोग्राम अघिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने प्रार्चाय डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में विश्व एडस दिवस के अवसर पर एच आई वी एडस विषय पर स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, संगोष्ठी और जागरुकता रैली का आयोजन किया।
 
2030 तक दश्े ा स े एडस् का उन्मलू न सभं व : नड्ड
सरकार का दावा है कि 2030 तक देश से एड्स बीमारी का उन्मूलन संभव हो जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। श्री नड्डा ने कहा कि सरकार के सतत प्रयासों और प्रभावी नीतियों के कारण 2030 तक देश से एड्स को पूरी तरह खत्म करना संभव हो जाएगा।
 
जिला स्तरीय एंबुलेन्स का पीटीशन संपन्न
रेडक्रास सोसाइटी व सैंट जान एंबुलैंस फरीदाबाद द्वारा नशा मुक्ति केन्द्र, सैक्टर 14 फरीदाबाद में 12वीं जिला स्तरीय एंबुलैंस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एंबुलैंस प्रतियोगिता का शुभार भ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि श्रीमति अनीता अमन ने किया। बी के हास्पिटल के चिकित्सकों की टीम ने सभी अठारह प्रतिभागी टीमों की परीक्षा लेने के पश्चात उन से रोगी के निर्वतन का प्रेक्टिकल भी लिया।
 
अधिकारियों ने नागरिकों को स्वच्छता के लिए किया प्रेरित
नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता मिशन के तहत नागरिकों के सहयोग से सैक्टर-47 में पार्कों की सफाई की गई तथा अधिकारियों ने नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी एवं स्वच्छ भारत मिशन के नोडल ऑफिसर डा. विजयपाल यादव के नेतृत्व में जोन-4 के सफाई निरीक्षक मनोज कुमार ने सैक्टर-47 आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के साथ पार्कों की सफाई करवाई तथा स्वयं झाडू लगाकर लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया।
 
योग शिक्षा अनिवार्य करने पर केंद्र विचार करे : सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से आज कहा कि वह देश में पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए योग शिक्षा अनिवार्य करने के वास्ते राष्ट्रीय योग नीति तैयार करने संबंधी याचिका पर तीन माह के भीतर फैसला ले। न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र सरकार से कहा कि वह इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय और जे सी सेठ की याचिकाओं को इनकी नुमाइंदगी के तौर पर विचार करे।
 
अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क रहने के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री तक की वृद्धि हुई और अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क बने रहने के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में खुश्क मौसम बने रहने तथा इसमें कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। क्षेत्र में कहीं कहीं हल्का कोहरा या धुंध के भी आसार हैं। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, अंबाला में 14 डिग्री, हिसार में 11 डिग्री, करनाल में 12 डिग्री, नारनौल में 9.5 डिग्री, पटियाला में 12 डिग्री, अमृतसर में सात डिग्री, लुधियाना में 11 डिग्री और बठिंडा में 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री, जम्मू में 8.6 डिग्री और दिल्ली में 13 डिग्री सेल्सियस रहा। हिमाचल में भी पहाड़ों पर मौसम गर्म होने के कारण शिमला में तापमान 12 डिग्री, मनाली में 3.4 डिग्री, नाहन में 12 डिग्री, उना में 7.3 डिग्री, कल्पा में 3.4 डिग्री, धर्मशाला में 12 डिग्री, सुंदरनगर में 5.6 डिग्री, भुंतर में 5.4 डिग्री और सोलन में 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा।
 
नूंह में पांचवां रक्तदान शिविर
नूंहत्नरेडक्रोस भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन सत्यपथ सशक्तिकरण समीति नूंह द्वारा पांचवां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन उपायुक्त मनीराम शर्मा ने रिबन काट कर किया। साथ ही कहा कि रक्तदान महादान है, इससे बढकर कोई भी दान नहीं है। उन्होंने स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं एवं कर्मचारियेां की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक पुण्य कार्य है,रक्तदान से किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।
 
पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के स्वच्छ पर्यावरण अभियान की रोचक शुरूआत
पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ने समाज को स्वच्छ वातावरण का संदेश देने के लिए पीएचडी चैम्बर के तहत स्वच्छ पर्यावरण अभियान की शुरूआत के लिए एक इंटर-स्कूल प्ले प्रतियोगिता का आयोजन किया।
 
महावीर इंटरनेशनल लोगों की आंखों का रख रही ध्यान
प्रदूषण से सराबोर गुरुग्राम के वातावरण से शहरवासियों को आंखों की दिक्कतें हो रही हैं। अधिकतर शहरवासी आंखों में जलन समेत अन्य कई प्रकार की समस्याओं से परेशान हैं। ऐसे में महावीर इंटरनेशनल संस्था गुडग़ांव के लोगों की स्वस्थ आंखों के लिए प्रयास कर रही है। संस्था के अध्यक्ष श्री अभय जैन ने बताया कि साल 2016 के दौरान संस्था ने शहर के अलग-अलग इलाकों में 31 नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर लगाकर 8415 लोगों की आंखों की जांच की है। इन कैंप के दौरान 7564 मरीजों को दवा उपलब्ध कराई गई।
 
कैंप में 398 लोगों की आंखों की जांच
नरवानात्न गांव पीपलथा में शशन शाह पीर कमेटी के तत्वावधान में शुक्रवार को आंखों का फ्री जांच कैंप लगाया गया जिसमें 398 लोगों की आंखें जांची गई। कैंप में नागरिक अस्पताल के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र बिंदलिश ने गांव और आसपास के गांवों से आए लोगों की आंखें जा की। करीब 110 लोगों को सफेद मोतिया होने के कारण आपरेशन के लिए अस्पताल भेजा गया। डा.देवेंद्र बिंदलिश ने अपने संबोधन में कहा कि मानव के शरीर में आंखें सबसे महत्वपूर्ण अंग है। आंख है तो जहान है। उन्होंने आंखों के प्रति सचेत रहने को पे्ररित किया। उन्होंने कहा कि काफी लोग आंखों में हो रहे रोगों के प्रति सचेत नहीं होते। जिससे बाद में काफी दिक्कत आती है। आंखों में दिक्कत होने पर नेत्र चिकित्सक को दिखाने को प्रेरित किया। इस अवसर पर शशन शाह पीर कमेटी के प्रधान सिंदीसिंह, लाला रोशनलाल, मेजरसिंह, जरनैलसिंह फौजी, सरपंच जसवंतसिंह, भगवानसिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
 
एफईएचआई में आट्रियल सेप्टल डिफेक्ट से पीडि़त रोगी को स्कारलेस सर्जरी के जरिए किया इलाज।
नई दिल्ली। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट ने स्कारलेस (बिना किसी निशान के) के द्वारा उज्बेकिस्तान से आए एक युवा, जो जन्म के समय से ही आट्रियल सेप्टल डिफेक्ट (एएसडी) से पीडि़त था, का सफलतापूर्वक इलाज किया। इस सर्जरी टीम का नेतृत्व फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर, कार्डियोवैस्कुलर सर्जरी डॉ. युगल मिश्रा कर रहे थे।
 
हवा में तैर रहे हैं जानलेवा बैक्टीरिया
वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बीच प्रदूषित हवा के एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया के संवाहक होने के नये शोध ने वै ज्ञानिकों को गं भीर ङ्क्षचता में ड ाल दिया है । स्वीडेन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में प्रदूषित वातारवरण में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टरिया की उपस्थिति पायी है।