Breaking News

स्वास्थ्य

द योगा इंस्टीट्यूट, मुंबई’ के 100 साल पूरे होने के जश्न का उद्घाटन योग में राष्ट्रों को एकजुट करने की क्षमता : राष्ट्रपति
रेवाड़ी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज भारत के सबसे विशाल वैलनेस फेस्टिवल में विश्व के सबसे पुराने योग केंद्र द योगा इंस्टीट्यूट, मुंबई के शताब्दी समारोह का शानदार उद्घाटन किया। बडी संख्या में मुंबई के गणमान्य लोगों ने इस समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘‘योग दुनिया की ऐसी सौम्य शक्ति है, जो लोगों, समुदायों और राष्ट्रों को एक साथ ला सकती है।
 
हरियाणा में स्वाइन फ्लू पर सांसद दुष्यंत गम्भीर
भिवानी स्वाइन फ्लू के लगातार बढ़ते जा रहे मामलों को हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने गम्भीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी मांगी है। सांसद चौटाला ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को लिखे पत्र के माध्यम से स्वाइन फ्लू के मामले बढऩे के कारणों के साथ साथ अब तक इससे हुई मौतों और मरीजों की संख्या और इसके रोकथाम के लिये विभाग की तरफ से क्या क्या इंतजाम किए गए है।
 
भिवानी में स्वाइन फ्लू से दो की मौत
भिवानी जिले में स्वाइन फलू फैल गया है। इस फ्लू ने जहां दो जनों की जान ले ली है, वहीं तीन अन्य को भी स्वाइन फ्लू पाजिटिव होने की पुष्टि हुई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि तीनों मरीज ठीक हैं और इनमें से एक को तो छुट्टी भी मिल चुकी है।
 
बड़ी आंत के कैंसर में कारगर उपचार है टारगेटेड थेरेपी और इम्यूनोथेरेप
पानीपत टारगेटेड थेरेपी यानी लक्षित चिकित्सा और इम्यूनोथेरेपी यानी प्रतिरोधी चिकित्सा बड़ी आंत के कैंसर (कोलोरेक्टल कैंसर) में उपचार के नए तरीके हैं। राजीव गांधी कैंसर संस्थान एवं अनुसंधान केंद्र नई दिल्ली में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ. विनीत तलवार ने कहा कि टारगेटेड थेरेपी में दवाएं कैंसर वाली जगह को लक्ष्य बनाती हैं और पारंपरिक कीमोथेरेपी की दवाओं के साथ दी जाती हैं ताकि कैंसर की अधिक कोशिकाएं मर जाएं और रोगी के बचने की संभावना बढ़ जाए।
 
स्किन सफर रथ को झंडा दिखाकर रवाना किया, रोगों के बारे में जागरूकता
नई दिल्ली इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजी वेरनोलॉजी एंड लेप्रोसी ने स्किन संबंधित बीमारी जैसे सफेद दाग, कुष्ठ रोग, इत्यादि जागरूकता के लिए स्किन सफर रथ को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया नई दिल्ली से झंडा दिखाकर रवाना किया।
 
नव जन चेतना मंच ने चलाई वृक्षा रोपण की मुहीम
गुरुग्राम त्ननव जन चेतना मंच की ओर से वृक्षारोपण की मुहीम चलाई गई जिसमें नव जन चेतना मंच के कार्यकर्ताओं ने आरबीएसएम पब्लिक स्कूल, भोड़सी में जाकर निकिता दायमा व शालू खटाना का जन्म दिवस उनसे वृक्ष लगवा कर मनाया। इस मौके पर नव जन चेतना मंच के डॉ संजय दायमा, राजेंद्र गुर्जर, मुकेश सैनी, स्कूल के सभी बच्चे, स्कूल की प्रिंसिपल, डायरेक्टर व स्कूल के अन्य स्टाफ भी मौजूद रहे। साथ ही साथ बच्चों को समझाया गया कि वे अपने आस पास अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं।
 
सीटीयू ने आयोजित किया रक्तदान शिविर
चंडीगढ़त्नचंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की ओर से आईएसबीटी, सेक्टर 43 परिसर में मंगलवार को एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे डॉ. अजय कुमार सिंगला (आईएएस), सचिव, परिवहन, यूटी चंडीगढ़, जबकि सम्मानित अतिथि के तौर पर मौजूद थे अमित तलवार (पीसीएस), निदेशक, परिवहन, यूटी चंडीगढ़। जीएमसीएच-32, चंडीगढ़ की सामाजिक सेवा इकाई द्वारा कुल 175 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। कैंप में सीटीयू के जो अधिकारी उपस्थित रहे, उनमें प्रमुख थे- अमित गुप्ता, महाप्रबंधक, यशजीत गुप्ता, महाप्रबंधक, सीटीयू, अशोक कुमार, सतीश नारू, गुरप्रीत सिंह, गगन सिंह, परमजीत शर्मा, अजय शर्मा और जसवंत सिंह। सीटीयू के रविंदर सिंह ने कहा, ‘हमारा स्टाफ चौबीसों घंटे सडक़ पर चलता है और सडक़ दुर्घटनाएं हमारे कामकाज का एक हिस्सा हैं। इसीलिए हमने रक्तदान शिविर आयोजित करने के बारे में सोचा, ताकि अन्य लोगों के साथ-साथ हमारे लोगों को भी जरूरत पडऩे पर रक्त सुलभ हो सके।
 
सुन्दर लाल जैन अस्पताल के साथ मिलकर विश्वस्तरीय स्वास्थ सेवाए
पानीपत नयति हैल्थकेयर ने उत्तरी दिल्ली में अशोक विहार स्थित सुंदर लाल जैन अस्पताल के प्रबंधन एवं परिचालन के लिए आज सुंदर लाल जैन ट्रस्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत नयति क्षेत्र के निवासियों के लिए उन्नत और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए क्लीनिकल और टैक्नोलॉजी संबंधी बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराएगा। यह दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र में नयति समूह का दूसरा विस्तार है। इससे पहले, नयति ने इस क्षेत्र में प्राइमामेड अस्पताल का अधिग्रहण किया था।
 
ईआरए एक वरदान के रूप में सामने आया है : डॉ. भयाना
हिसार डाबडा रोड आईटीआई के समीप नोवा आईवीएफ फ र्टिलिटी कसल्टेंट डाण् पूजा धीर भयाना द्वारा हिसार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। डॉ पूजा धीर भयाना ने में कहा कि, अनेक बार आईवीएफ विफलता के दौर से गुजरने के बाद इलाज कराने वाले दंपती पर शारीरिक और भावनात्मक असर हो सकता है।
 
स्कूली बच्चों ने जीरकपुर के स्वच्छता अभियान में भाग लिया
जीकरपुर नगर परिषद जीरकपुर और स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सुश्री नेहा शर्मा बल्टाना-जीरकपुर ने आज यहां स्वच्छ भारत जागरूकता मिशन के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया। कई स्थानीय स्कूलों के बच्चों ने वीआईपी रोड स्थित हाई स्ट्रीट पार्किंग में आयोजित इस कार्यक्रम में उल्लासपूर्वक भाग लिया।
 
विशेषज्ञों ने शरीर के प्राकृतिक जोड़ों को बचाने की नई तकनीकों के बारे में चर्चा की
जयपुर कार्टिलेज रिजनरेशन एवं रिस्टोरेशन की मदद से शरीर के प्राकृतिक जोड़ों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के उपायों पर विचार - विमर्श के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित इंडियन कार्टिलेज सोसायटी (आईसीएस) की 5 वीं अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस आज सम्पन्न हो गई।
 
राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन
पानीपत राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्यअतिथि आर्य समाज काबड़ी के उपाध्यक्ष ओम भारद्वाज रहे। डाईट के सहायक प्रो0 मनोविज्ञान विभाग तकदीर सिंह, रमेश रावल, रमेश आर्य और राजकुमार विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
 
फेस पेंटिंग, भाषण, पोस्टर और जागरूकता रैली
चंडीगढ़ राजकीय आदर्श वरिष्ठ विद्यालय सराय खवाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने जे आर सी व ब्रिगेड अधिकारी रविन्दर कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में आज विश्व एड्स दिवस पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया। उन्होंने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में कार्यक्रम संचालित करते हुए कहा कि 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाना, और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनाना है।
 
जिले के आयुर्वेदिक औषद्यालयों का औचक निरीक्षण
करनाल ब्यूरो आयुष विभाग हरियाणा द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज आयुष विभाग करनाल के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. बलबीर सिंह सिसोदिया ने जिले में कार्यरत औषद्यालय का औचक निरीक्षण किया और उचित दिशा-निर्देश दिये।
 
राजकीय नागरिक अस्पताल में प्रसूति कक्ष शुरू
करनाल। करनाल के राजकीय नागरिक हस्पताल मे लगभग 30 लाख रूपए की लागत से तैयार नए प्रसतूति कक्ष की शुरूआत हो चुकी है। प्रसव के लिए आई महिलाओं को अब यहां किसी निजि हस्पताल की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। यह जानकारी भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद ने वीरवार को प्रात: 11 बजे स्थानीय राजकीय हस्पताल में नए प्रसूति कक्ष के उद्घाटन अवसर पर दी।
 
गुरू पर्व पर 20 से अधिक स्कूलों के हजारों छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली स्वच्छता के नारों से गूंजी कर्ण नगरी करनाल
करनाल जय स्वच्छता , घर-घर स्वच्छता और हम सबने ये ठाना है देश को स्वच्छ बनाना है के नारों से आज कर्ण नगरी उस समय गुंजायनमान हो गई सहित 20 से अधिक स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने सडक़ों पर निकलकर आम जनता को स्वच्छता का सन्देश दिया।
 
राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर इस्कॉन फूड रिलीफ फाउंडेशन की पहल वंचित बच्चों को काउंसिलिंग देने का अभियान शुरू
गुरुग्राम इस्कॉन फू ड रिलीफ फ ाउंडेशन जो कि अन्‍नामृत ब्राण्‍ड के नाम से प्रसिद्ध है, एक गैर-लाभकारी, गैर-धार्मिक,गैरसा ंप्रदायिक सार्वजनिक परोपकारी सामाजिक संस्‍था है, जिसने राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के सप्ताह में वंचित बच्चों को प्रेरक काउंसिलिंग देने हेतु एक अभियान शुरू किया। अन्नामृता के ट्रस्टी ऋषि कुमार, जिन्‍होंने इस सत्र का संचालन किया, उनको विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में 22 वर्ष से अधिक का अनुभव है।
 
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं कोई डॉक्टर, नर्स कर रही इलाज
घरौंडात्नघरौंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले कई दिनों से पूरी व्यवस्था चरमरा कर रह गई है। मरीजों को डॉक्टरों के न होने से भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। बिना डॉक्टर्स के अस्पताल शो पीस बन कर रह गया है। भवन है डॉक्टर्स नही। यही मुद्दा कई दिनों से मीडिया की सुर्खियों में रहा। विधायक के संज्ञान में आते ही विधायक हरविंद्र कल्याण ने अस्पताल का दौरा किया। और स्थिति जानकर सीएमओ को कड़े निर्देश दिए। बरसत रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हालात का जायजा लेने के लिए विधायक हरविंद्र कल्याण पहुंचे। कल्याण ने अस्पताल में एंट्री की तो महिला वार्ड में एक महिला मरीज थी। विधायक ने मरीजों से उनका हाल जाना और अस्पताल की व्यवस्था पर पूछताछ की तो मरीज ने बताया कि अस्पताल में उनको देखने के लिए कोई डॉक्टर नहीं है, मात्र स्टाफ नर्से ही ट्रीटमेंट दे रही हैं। इसके बाद विधायक कल्याण ने अस्पताल की स्टाफ नर्स और अन्य कर्मचारियों से सीएचसी की स्थिति पर सवाल-जवाब किए।
 
2 लाख मरीजों के ब्लड शुगर की जांच करेगा लायंस क्लब
नई दिल्ली लायंस क्लब इंटरनेशनल विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर एलसीआईएफ देश भर में 700 डायबिटीज किट्स का वितरण करेगा और 2 लाख से अधिक मरीजों के ब्लड शुगर की जांच करेगा। आज नई दिल्लीं में वल्र्ड डायबिटीज डे के अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के चेयरमैनए लायन डॉ नरेश अग्रवाल ने कार्यक्रम की घोषणा की।
 
भारत में डायबिटीज़ की देखभाल के लिए ‘1000-दिवस चुनौती’ लॉन्च
नई दिल्ली विश्व डायबिटीज़ दिवस के अवसर पर नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन एवं नोवो नॉर्डिस्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अग्रणी हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के साथ भारत में अनियंत्रित डायबिटीज़ को संबोधित करने के लिए ‘‘1000-दिवस चैलेंज’’ लॉन्च किया है। अनियंत्रित डायबिटीज़ भारत में गंभीर समस्या है और डायबिटीज़ के कारण हर साल हेल्थकेयर में 63,000 करोड़ से ज्यादा खर्च होते हैं ।