अन्तरराष्ट्रीय

डब्ल्यूटीओ समिट में शामिल होने से किया इनकार
इस्लामाबाद पिछले दिनों भारत के साथ राजनियकों से बदसलूकी को लेकर जारी तनाव के बीच पाकिस्तान ने नया पैंतरा चला है। इस बार पाकिस्तान ने नई दिल्ली में होने वाले वर्ल्ड ट्ऱेड ऑर्गनाइजेशन के समिट में शामिल होने से इनकार कर दिया है। पहले उसकी ओर से कॉमर्स मिनिस्टर मुहम्मद परवेज मलिक शामिल होने वाले थे। एक अग्रेंजी अखबार ने इस खबर की पुष्टि की है।
 
मिलकर रहें भारत और चीन: वांग यी
बीजिंग चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि चीनी ड्रैगन और भारतीय हाथी को आपस में लडऩा नहीं चाहिए, बल्कि उन्हें मिल-जुलकर रहना चाहिए। उनका इशारा भारत और चीन के संबंधों की ओर था। वांग ने अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में दोनों देशों से अपने मानसिक अवरोध त्यागने, मतभेदों को सुलझाने और द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दूरियां पाटने की बात कही।
 
परमाणु मुद्दे पर उ. कोरिया-अमेरिका जल्द शुरू करें बातचीत : चीन
बीजिंग चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका एवं उत्तर कोरिया से अनुरोध किया कि वे जितनी जल्दी संभव हो आपसी विवाद के मुद्दों पर सकारात्मक माहौल में बातचीत शुरू करें। उन्होंने कहा इससे परमाणु संकट के समाधान के लिए उनकी प्रतिबद्धता का भी खुलासा हो जाएगा। वांग यी ने उत्तर कोरिया द्वारा सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत की पेशकश का स्वागत किया।
 
सार्क प्रक्रिया को आगे बढऩे दो दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचे पाक पीएम
काठमांडु चीन के बाद अब भारत के दूसरे पड़ोसी मुल्क नेपाल ने भी भारत के लिए परेशानी बढ़ दी है। पाक के प्रधानमंत्री शाहिद खक्कन अब्बासी के नेतृत्व में 32 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंच गया है। अब्बासी को आधिकारिक दौरा पर बुलाकर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारतीय कूटनीति के समक्ष बड़ी चुनौती पेश कर दी है।
 
मदद बंद करने के बाद भी नहीं सुधरा पाक: ऐलिस वेल्स
वाशिंगटन अब यह स्पष्ट हो चुका है कि वॉशिंगटन किसी भी हाल में इस्लामाबाद को पहले की तरह माफ करने के मूड में नहीं है। भले ही अमेरिका और पाकिस्तान अपने रिश्ते सुधारने में जुटे हों, लेकिन वॉशिंगटन लगातार पाकिस्तान पर नजर बनाए हुए है।
 
श्रीलंका में मुस्लिम और बौद्ध समुदाय के बीच हिंसा
कोलंबो श्रीलंका की सरकार ने देश में 10 दिन के आपातकाल का ऐलान कर दिया है। इसके पीछे मुस्लिम और बौद्ध समुदाय के बीच फैल रहे तनाव को वजह बताया गया है। एक सरकारी अफसर ने कहा कि देश में बौद्ध-मुस्लिम समुदाय के बीच बढ़ रहे तनाव की वजह से ऐसा किया जा रहा है। प्रवक्ता दयासिरि जयशेखरा ने बताया, एक विशेष कैबिनेट मीटिंग में 10 दिन के लिए आपातकाल घोषित करने का फैसला लिया गया है ताकि सांप्रदायिक दंगों को देश के दूसरे हिस्सों में फैलने से रोका जा सके। उन्होंने यह भी बताया, इस तरह के लोगों के खिलाफ भी सख्स एक्शन लिए जाने का फैसला हुआ है जो फेसबुक के जरिए हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं। पिछले कुछ सालों से श्रीलंका में दो समुदायों के बीच तनाव चल रहा है। बौद्ध लोगों द्वारा मुस्लिमों पर आरोप लगाया जाता रहा है कि वे लोगों का धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं और बौद्ध पुरातात्विक स्थलों को तोड़ रहे हैं।
 
जर्मनी की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी का मार्केल को समर्थन
बर्लिन जर्मनी की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी एसपीडी के सदस्यों ने मर्केल के गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने उनके इस फैसले स्वागत किया है। एंजेला मर्केल ने कहा यह फैसला जर्मनी की भलाई के लिए है।
 
चीन इस साल रक्षा बजट 8.1 फीसदी बढ़ाएगा
बीजिंग चीन इस साल 2018 में अपना रक्षा बजट 8.1 फीसदी बढ़ाने पर विचार कर रहा है। राष्ट्रीय विधायिका में सोमवार को पेश की गई बजट रिपोर्ट के मुताबिक बजट में यह इजाफा पिछले साल के मुकाबले सात फीसदी अधिक है। जानकारी के मुताबिक सोमवार से शुरू हुए 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के पहले सत्र के समक्ष पेश होने से पहले मीडिया में उपलब्ध इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश का 2018 का रक्षा बजट 1110 करोड़ युआन (175 अरब डॉलर) होगा। 13वीं एनपीसी की पहली वार्षिक बैठक के प्रवक्ता झांग येसुई ने कहा कि कई प्रमुख देशों की तुलना में चीन के रक्षा बजट में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और राष्ट्रीय राजकोषीय व्यय से छोटा सा हिस्सा लिया गया है। झांग ने कहा कि देश का प्रति व्यक्ति सैन्य खर्च अन्य प्रमुख देशों की तुलना में कम है।
 
‘टीचर्स के पास हथियार होते तो रोकी जा सकती थी फ्लोरिडा में फायरिंग’
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा शूटिंग में सुरक्षित बचे स्टूडेंट्स से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को हथियार रखने और चलाने की ट्रेनिंग देने का सुझाव दिया।
 
फिलिस्तीन पहुंचे मोदी, अब्बास से हुई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा
रमल्ला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन के रमल्ला पहुंच गए हैं। तीन देशों के दौरे में यह उनका दूसरा पड़ाव है। इस दौरान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास ने पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्हें फिलिस्तीन का ग्रैंड कॉलर प्रदान किया।
 
ब्रिटिश संसद में महिला कर्मचारियों का हो रहा है यौन उत्पीडऩ
दुनिया का कोई भी देश हो महिलाओं को यौन उत्पीडऩ के मामलों से गुजराना ही पड़ता है। चाहे भारत हो यहां फिर ब्रिटेन हर जगह महिलाओं यौन उत्पीडऩ का शिकार हुई है। दरअसल ब्रिटेन की संसद में काम करने वाली ज्यादातर महिला कर्मचारियों को यौन उत्पीडऩ का सामना करना पड़ता है।
 
खालिदा जिया मामले की सुनवाई निष्पक्ष हो : अमेरिका
वाशिंगटन अमेरिका ने बांग्लादेश से पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के मामले की निष्पक्ष सुनवाई सुनिश्चित करने की अपील की है। उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है।
 
नेपाल में बनेगी वाम गठबंधन की सरकार
काठमांडू कम्युनिस्ट पार्टियों ने 39 सीटों के साथ नेपाल के उच्च सदन में बहुमत हासिल कर लिया। इसके नेता केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में सरकार बनना तय हो गया है। नेपाली संसद के नेशनल एसेंबली की 56 सीटों के लिए चुनाव सभी छह प्रांतों में शांतिपूर्वक संपन्न हुए थे। इनमें कल 99 फीसदी मतदान हुआ था।
 
राष्ट्रपति कानूनी आव्रजन में चाहते हैं सुधार: व्हाइट हाउस
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली का सर्मथन करते हैं,जो विश्वभर के बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली लोगों को देश में आने के लिए आकर्षित करेगा। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है। शनिवार को व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव राज शाह ने कहा, मुझे लगता है कि राष्ट्रपति कानूनी आव्रजन में सुधार चाहते हैं। वह हम परिवार श्रृंखला आव्रजन के मौजूदा कानून से योग्यता आधारित आव्रजन की ओर बढ़ता देखना चाहते हैं। शाह ने कहा, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि राष्ट्रीयता,पंथ,धर्म या किसी भी अन्य तथ्य से परे देश में बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली व्यक्ति आएं। उन्होंने कहा,हम उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि,कार्यबल में उनके योगदान की क्षमता देखना चाहते हैं,जिससे वह अमेरिकी कर्मचारियों की मदद कर पाएंगे। इसलिए राष्ट्रपति इस तरह के सुधार देखना चाहते हैं जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बेहतर बना सके।’
 
अमेरिका में फिर शट डाउन
वाशिंगटन अमेरिकी कांग्रेस के समय पर एक बजटीय प्रावधान पारित नहीं करने की वजह से अमेरिका को शट डाउन का सामना करना पड़ेगा। सांसदों को उम्मीद थी कि इससे जुड़ा नया बिल फंडिंग खत्म होने से पहले पास करा लिया जाएगा।
 
इमरान खान की पूर्व पत्नी ने पाकिस्तान छोड़ा अनजान व्यक्तियों से अपनी जान को खतरे का दिया हवाला
इस्लामाबादत्नपाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने पाकिस्तान छोड़ दिया है। उन्होंने इसके लिए अनजान व्यक्तियों से अपनी जान को खतरे का हवाला दिया है।
 
मालदीव में राजनीतिक संकट और गहराया
माले मालदीव का राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानने से इनकार करने के बाद सेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है। सुप्रीम कोर्ट ने जहां अपने आदेश अमल करने को कहा है, जबकि सरकार ने पुलिस और सेना को आदेश दिया है कि वे राष्ट्रपति की गिरफ्तारी या उन पर महाभियोग चलाने के आदेश को मानने से इनकार कर दें।
 
काबुल हमलों में पाक की भूमिका के पेश किए सुबूत
काबुल काबुल में हाल ही में हुए एक के बाद एक आतंकी हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ था। अफगानिस्तान ने इससे संबंधित सुबूत पाकिस्तान को सौंप दिए हैं। अफगान के अधिकारियों ने बताया कि इन हमलों के लिए आतंकियों को पाकिस्तान की सेना और तालिबान ने प्रशिक्षण दिया था।
 
मालदीव की राजनीति में भूचाल
माले मालदीव सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक ऐतिहासिक फैसले में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को आतंकवाद के आरोपों से बरी कर दिया है। मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में राजनीतिक बंदियों की रिहाई का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद लंदन में निर्वासित जीवन बिता रहे नशीद और उनके समर्थकों की रिहाई का रास्ता साफ हो गया है। ज्ञात हो कि नशीद को तख्ता पलट के माध्यम से 2012 में सत्ता से बेदखल कर दिया गया था।
 
मोदी के नेतृत्व में बढ़ी भारत की जोखिम लेने की क्षमता : रोंग यिंग
पेइचिंग डोकलाम में भारत के दबाव में पीछे हटने को मजबूर हुए चीन ने भारत की विदेश नीति की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय विदेश नीति काफी जीवंत और मुखर हुई है। चीन के एक प्रमुख सरकारी थिंक-टैंक चाइना इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (सीआईआईएस) के उपाध्यक्ष रोंग यिंग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारत की जोखिम लेने की क्षमता बढ़ रही है।