अन्तरराष्ट्रीय

कनाडा के गुरूद्वारों में भारतीय प्रतिनिधियों के प्रवेश पर रोक
चंडीगढ़ कनाडा के 15 गुरूद्वारों की कमेटियों द्वारा भारत से जाने वाले अधिकारियों तथा राजनैतिक प्रतिनिधियों के प्रवेश पर रोक लगाए जाने का पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के अलावा विपक्षी दल अकाली व भाजपा ने भी आपत्ति दर्ज कराते हुए इस फैसले को वापस लिए जाने की मांग की है।
 
ट्रंप के आदेश से पाक में मचा हाहाकार
इस्लामाबाद कई बार कहने के बाद भी जब पाक नहीं माना तो अब अमेरिका का रुख पाक को लेकर काफी सख्त हो गया है। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से पाकिस्तान की मिलने वाली 225 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद बंद होने के बाद से यहां पर हंगामा मचा हुआ है।
 
भारतीय मूल के 33 लोगों को सम्मानित करेंगी महारानी एलिजाबेथ
लंदन महारानी एलिजाबेथ नववर्ष पर जिन लोगों को सम्मानित करेंगी, उनमें 33 भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। महारानी एलिजाबेथ ने इन लोगों द्वारा ब्रिटेन में की गई विभिन्न सेवाओं को मान्यता देते हुए सम्मानित करने का फैसला किया है। ये पुरस्कार महारानी एलिजाबेथ और शाही परिवार के अन्य सदस्य अगले साल विभिन्न अवसरों पर इन लोगों को प्रदान करेंगे।
 
हाफिज सईद की रैली में दिखे पाक में फिलिस्तीन के राजदूत, भारत नाराज
नई दिल्ली भारत सरकार ने पाक में तैनात फिलिस्तीन के राजदूत द्वारा भारत में मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड अंतर्राष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद की रैली में शिरकत करने पर कड़ी आपत्ति जताई है।
 
ईरान अपने नागरिकों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन का सम्मान करें: अमेरिका
वाशिंगटन शनिवार को अमेरिका ने ईरान के विभिन्न हिस्सों में उपजे कई विरोध प्रदर्शनों की खबरों के बीच कहा कि ईरान की सरकार को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने के अपने नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करना चाहिए। ईरान के विभिन्न भागों में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन होने की खबरें है जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि लोगों में राष्ट्रपति हसन रुहानी की आर्थिक नीतियों के खिलाफ असंतोष है।
 
चीन ने की उत्तर कोरिया को तेल की आपूर्ति, भडक़े ट्रंप
वाशिंगटन (ईएमएस)। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए सख्त प्रतिबंधों के बावजूद गुपचुप तरीके से उसकी मदद करने वाले चीन को अमेरिका ने आड़े हाथों लिया है। चीन द्वारा उत्तर कोरिया को तेल आपूर्ति के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर चीन को लेकर अपनी भड़ास निकाली है।
 
भारत को घेरने ईरान से निकटता बढ़ाने का प्रयास कर रहा है चीन
तेहरान भारत को अपनी महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड परियोजना से जोडऩे में असफल रहने वाले चीन ने अब नई दिल्ली के पड़ोसियों से निकटता बढ़ानी शुरू कर दी है। अफगानिस्तान को चीनपा क आर्थिक गलियारे में शामिल करने की इच्छा जाहिर करने के बाद अब चीन ने भारत के सहयोग से बने चाबहार पोर्ट और पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट के बीच संपर्क बनाने की अपनी इच्छा ईरान के सामने रखी है।
 
आज भी अमेरिका में सबसे पंसदीदा नेता हैं बराक ओबामा
वाशिंगटन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की दुनिया दीवानी है। दुनिया के बई देशों में रहने वाले लोग बराक ओबामा को फॉलों करते है। दुनिया के अलावा अमेरिका में भी ओबामा सबसे अधिक पंसदीदा नेता है। यह बात हम नहीं एक सर्वे में सामने आई है।
 
बेनजीर की हत्या में व्यवस्था के अराजक तत्व का हाथ : मुशर्रफ
इस्लामाबाद (ईएमएस)। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने पहली बार स्वीकार किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या में व्यवस्था के कुछ अराजक तत्वों का हाथ हो सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। भुट्टो की 10वीं बरसी पर मुशर्रफ ने यह टिह्रश्वपणी की है।
 
मेरी मां के हत्यारे हैं परवेज मुशर्रफ : बिलावल भुट्टो
इस्लामाबाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ उनकी मां की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं। बेनजीर की दसवीं पुण्यतिथि पर गढ़ी खुदाबख्श में उनके पुत्र ने कहा कि ट्रिगर दबाने वाले से ज्यादा दोषी वह व्यक्ति था, जिसमे पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा कवर को हटाया।
 
मां और पत्नी की जाधव से मुलाकात के तथ्यों में भारत ने की तोड़मरोड़
इस्लामाबाद पाकिस्तान ने भारत की इन दलीलों को पूरी तरह खारिज कर दिया कि कुलभूषण जाधव से मुलाकात के दौरान उनकी मां और पत्नी को परेशान किया गया। पाकिस्तान ने दावा किया कि कुलभूषण की पत्नी के जूते सुरक्षा कारणों से जब्त किए गए थे, क्योंकि उसमें ‘‘कुछ’’ था।
 
आईएसआईएस के लिए बुरा साबित हुआ 2017
नई दिल्ली 9 दिसंबर 2017,की तारीख जब मौजूदा वक्त के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया के अंत की ताबीर लिखी गई। इराक के प्रधानमंत्री ने अपने मुल्क से इस खूंखार संगठन के नेस्तनाबूद होने की घोषणा की। वहीं,एक समय इस्लामिक स्टेट की राजधानी कहलाने वाले सीरिया के रक्का शहर से भी आईएस के लड़ाकों को खदेड़ा जा चुका है
 
अफगानिस्तान में खुफिया एजेंसी के पास हमला, छह की मौत
काबुलत्नअफगानिस्तान की राजधानी काबुल में देश की खुफिया एजेंसी के परिसर के पास एक फिदायीन ने खुद को उड़ा लिया। इस घटना में 6 नागरिकों की मौत हो गई। यह हमला आतंकवादियों द्वारा काबुल में ही स्थित नेशनल डारेक्टोरेट ऑफ सिक्युरिटी प्रशिक्षण केंद्र में आतंकी हमले के एक हफ्ते बाद हुआ है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि जब फिदायीन ने खुद को उड़ाया उस वक्त कार से जा रहे छह नागरिक चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। दानिश ने बताया कि छह लोग शहीद हो गए जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए। उन्होंने बताया कि वे इलाके से अपनी कार से गुजर रहे थे और इसकी चपेट में आ गए। अभी नहीं पता चला हैं कि हमले का निशाना क्या था लेकिन यह मुख्य सडक़ पर हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की लेकिन घटना में केवल एक ही जख्मी हुआ है। इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। काबुल हाल के महीनों में नागरिकों के लिए सबसे घातक स्थान बन गया है।
 
शरणार्थियों की दशा को नजरअंदाज न करें : पोप
वैटिकन सिटी पोप फ्रांसिस ने क्रिसमस पर दुनिया की 1.30 अरब कैथौलिक आबादी से शरणार्थियों की दुर्दशा नजरअंदाज नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा कि खून-खराबा पसंद करने वाले नेताओं की वजह से उन्हें अपनी सरजमीन छोडऩे पर मजबूर होना पड़ा। पोप ने सेंट पीटर्स बैसिलिका में श्रद्धालुओं से कहा कि जोसेफ और मैरी के कदमों के नीचे कई लोगों के कदमों के निशान छिपे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि लाखों लोग अपने प्रियजनों और अपनी धरती को छोड़ कर खुद दूर नहीं गए, बल्कि उन्हें वहां से भगाया गया। उन्हें उनके उन नेताओं की वजह से भागना पड़ा, जो अपनी सत्ता स्थापित करना और अपनी संपत्ति में इजाफा करना चाहते हैं। उन्हें मासूमों का खून बाहने से भी गुरेज नहीं है। पोप ने यह आग्रह ऐसे समय में किया है, जब येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिका के कदम से पश्चिमी तट में तनाव बना हुआ है।
 
मालदीव के अखबार ने मोदी को बताया मुस्लिम विरोधी
नई दिल्ली मालदीव के एक समाचार पत्र में भारत विरोधी संपादकीय से नया राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है। इस संपादकीय में मोदी को कट्टर हिंदूवादी बताते हुए मुस्लिम विरोधी बताया गया है। स्थानीय धिवेही भाषा में निकलने वाले एक समाचारपत्र में भारत को मालदीव का सबसे बड़ा दुश्मन बताते हुए चीन को नया बेस्ट फ्रेंड करार दिया गया है।
 
हाफिज सईद ने बढ़ाई अमेरिका की टेंशन
वाशिंगटन जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के 2018 आम चुनाव में हिस्सा लेने की संभावनाओं के मद्देनजर अमेरिका काफी चिंतित है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उक्त बात कही। जमात- उद-दावा प्रमुख और लश्कर-ए-तैयबा संस्थापक पहले इसकी पुष्टि कर चुका है कि उसका संगठन जमात-उद-दावा पाकिस्तान में वर्ष 2018 में होने वाले आम चुनावों में मिल्लि मुस्लिम लीग के बैनर तले चुनाव लड़ेगा।
 
बौखलाए पाक ने दी भारत को परमाणु युद्ध की धमकी
इस्लामाबाद पाक ने एक बार फिर भारत के खिलाफ परमाणु युद्ध करने की कोरी धमकी दी है। दरअसल अमेरिका द्वारा कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करने से बौखलाए पाकिस्तान ने सोमवार को परमाणु युद्ध की आशंका जता डाली। पाकिस्तान के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि दक्षिण एशिया क्षेत्र की स्थिरता नाजुक हालत में है और भारत-पाक के बीच परमाणु जंग की संभावना लगातार बनती जा रही है।
 
पाकिस्तान में सिखों का जबरन धर्म परिवर्तन
चंडीगढ़ पाकिस्तान में सिखों का जबरन धर्म परिवर्तन करवाए जाने की खबरों के बीच पंजाब की राजनीति पूरी तरह से गरमा गई है। पंजाब में पंथ की राजनीति को आगे बढ़ा रहे शिरोमणि अकाली दल के अलावा सत्तारूढ़ कांग्रेस भी इस मुद्दे पर गंभीर हो गई है।
 
येरूशलम को इजराइल की राजधानी की मान्यता पर हंगामा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने फलस्तीन और इज्राइल के बीच तनातनी के एक मुद्दे पर इजराइल का साथ देकर दुनियाभर के मुस्लिमों में एक नयी हलचल पैदा कर दी है। ट्रम्प ने येरूशलम को इज्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देकर तेल अवीव से अपना दूतावास येरूशलम ले जाने की घोषणा कर दी है।
 
आतंकी हमला नाकाम करने में मदद पर पुतिन ने ट्रंप को दिया धन्यवाद
वाशिंगटन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को सीआईए द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के लिए शुक्रिया अदा किया है, जिसकी मदद से सेंट पीटर्सबर्ग में एक बड़ा आतंकी हमला विफल हो पाया था। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है।