अन्तरराष्ट्रीय

अमेरिका में विमान व्यवधान के बाद सुरक्षित उतरा
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी सेना ने अमेरिकन एयरलाइंस के एक विमान में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर दो लड़ाकू जेट विमानों की मदद से उस विमान को होनोलुलु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतार लिया। प्रशांत कमान के प्रवक्ता ने कहा कि यह घटना कल की है। हालांकि सेना या अमेरिकन एयरलाइंस ने तत्काल इस बात का खुलासा नहीं किया कि विमान में किस प्रकार की गड़बड़ी थी। लेकिन स्थानीय मीडिया के मुताबिक लॉस एंजिल्स से होनोलुलु जा रहे विमान के एक यात्री ने जबरदस्ती कॉकपिट में घुसने की कोशिश की थी। हवाई न्यूज नाऊ ने कहा, एयरलाइन चालक दल के सदस्यों और होनोलुलु के एक पुलिस अधिकारी ने उस यात्री को पकड़ लिया है। अज्ञात स्रोतों के हवाले से न्यूा आउटलेट ने बताया कि पुरुष यात्री तुर्की था और इससे पहले उसने लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया था लेकिन उसे किसी प्रकार विमान में चढऩे की अनुमति दे दी गई थी।
 
बेंगलुरु में आईफोन की असेंबलिंग शुरू
वाशिंगटनत्न मोबाइल निर्माता कंपनी एह्रश्वपल ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते बाजार में से एक भारत में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के मकसद से कम कीमत वाले आईफोन एसई की असेंबलिंग का काम बेंगलुरु स्थित संयंत्र में शुरू कर दिया है।कंपनी ने आज जारी विज्ञप्ति में बताया कि चीन म ें बाजार म ें ठहराव आ गया ह ै लेि कन भारत का बाजार बडी़ तजे ी स े बढ ़ रहा है। कंपनी भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है और इसी उद्देश्य के साथ टेक्नोलॉजी हब माने जाने वाले बेंगलुरू में असेंबलिंग काम शुरू किया गया है। कंपनी ने बताया कि शुरूआत में उतनी बड़ी संख्या में मोबाइल की असेंबलिंग नहीं होगी। उनके मुताबिक इस माह से स्थानीय स्तर पर यह फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो जायेगा।
 
एफबीआई निदेशक के चार उम्मीदवारों से मिलेंगे ट्रम्प
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राष्ट्रपति डेानाल्ड ट्रंप संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के खाली पद के लिये चार उम्मीदवारों से जल्द ही मिलेंगे और उनका साक्षात्कार लेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कल यह जानकारी दी। सीन यहां निकट के हवाईअड्डे में श्री ट्रंप के साथ हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप कार्यकारी एफबीआई निदेशक एंड्रयू मैककेब से , पूर्व ओकलाहोमा के गर्वनर फ्रैंक कीङ्क्षटग, पूर्व कनेक्टिकट सीनेटर जो लाइबरमैन और पूर्व वरिष्ठ एफबीआई अधिकारी रिचर्ड मैकफेली से मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री ट्रंप के पूर्व एफबीआई प्रमुख जम्े स कोमी को बर्खास्त किये जाने के बाद से यह पद खाली है।
 
मून जी-20 बैठक में जिनङ्क्षपग से कर सकते हैं मुलाकात
सोल त्न दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन जुलाई में होने वाली जी-20 बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग से मुलाकात कर सकते है। जी-20 देशों का सम्मेलन जुलाई में जर्मनी में आयोजित होगा। चीन में दक्षिण कोरिया के राजदूत और पूर्व प्रधानमंत्री ली हाइ-चान ने आज बीङ्क्षजग के लिए रवाना होने से पहले हवाई अड्डे पर पत्रकारों को बताया कि श्री मून की श्री जिनङ्क्षपग से इस सम्मेलन में मुलाकात होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच अगस्त में अलग से बैठक भी हो सकती है।
 
वेनेजुएला ने ङ्क्षहसाग्रस्त प्रांत में दो हजार सैनिक भेजे
सान क्रिस्टोबल (वेनेजुएला) त्न वेनेजुएला ने कहा है कि ङ्क्षहसाग्रस्त सीमा प्रांत ताचिरा में दो हजार सैनिक भेजे जा रहे है। इस प्रांत में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण कई दिनों से अशांति बनी हुई है। इस प्रांत में कल रात लूटपाट की घटना में 15 वर्षीय एक किशोर की मौत हो गयी थी। कोलंबियाई सीमा पर स्थित ताचिरा प्रांत की राजधानी सान क्रिस्टोबल में ज् यादातर दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। स्थानीय निवासियों का कहना है कि कुछ पिछड़े इलाकों में लूटपाट की घटनाएं जारी रहीं। शहर की सडक़ों पर टूटे टायर और कचरा पडा हुआ है जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। प्रदर्शनकारी एक अप्रैल से लगातार रोजाना विरोध पद्र शर्न किया है। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की सत्ता पर पकड़ मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों से नाराज है।
 
उ. कोरिया के साथ सैन्य संघर्ष की आशंका : दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण और परमाणु कार्यक्रम में विस्तार पर आज ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए दोनों देशों के बीच सैन्य संघर्ष की आशंका व्यक्त की। मून के इस बयान से पहले दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ दोबारा वार्ता शुरू करने की प इच्छा जताई थी । श्री मून ने उत्तर कोरिया को लेकर प्रतिबंध एवं वार्ता समेत टू ट्रैक पॉलिसी अपनाने पर बल दिया है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सेना के 28,500 सैनिक तैनात हैं।
 
आंसू गैस फैलने की आशंका के चलते बर्लिन हवाई अड्डा हुआ
बर्लिन त्न बर्लिन के स्कोनेफेल्ड हवाई अड्डे के एक टर्मिनल को कल संदिग्ध आंसू गैस के फैलने की आशंका के चलते खाली करा दिया गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हवाई अड्डे के टर्मिनल डी को संदिग्ध आंसू गैस के रिसाव के डर से खाली करा दिया गया था। इस घटनाक्रम के चलते उड़ानों का आवागमन भी प्रभावित हुआ। उल्लेखनीय है कि स्कोनेफेल्ड हवाई अड्डा बर्लिन के दक्षिण-पूर्व में है और मुख्य रूप से आसान जेट और रेयानएयर जैसी कम लागत वाले वाहन यहां संचालित होते हैं। यह टगल के बाद शहर का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। इस साल के शुरू में एयर कंडीशङ्क्षनग सिस्टम से एक संक्षारक पदार्थ के लीक होने से हैम्बर्ग हवाई अड्डे पर यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी थी।
 
ट्रंप ने की रूस के साथ खुफिया जानकारी साझा : रिपोर्ट
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ चलाये जाने वाले अभियान के बारे में रूस के साथ गोपनीय खुफिया जानकारी साझा करने का कथित आरोप लगा है।
 
किम जोंग उन पर सवार है पागलपन: निकी हेली
ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन परपागलपनसवार है। उत्तर कोरिया की ओर से कल एक और मिसाइल परीक्षण के बाद सुश्री हेली की यह टिह्रश्वपणी आई है। सुश्री हेली ने कहा कि मिसाइल परीक्षण दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे-इन को संदेश देने के लिए किया गया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा कि उत्तर कोरिया की यह कार्रवाई उकसावे वाली है।
 
वन बेल्ट वन रोड सम्मेलन में बनी सहमति: चीन
बीङ्क्षजग त्न चीन के राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग ने आज कहा कि बीङ्क्षजग में पिछले दो दिनों तक आयोजितवन बेल्ट वन रोड(ओबीओआर) सम्मेलन में एक व्यापक सहमति बनी है और इससे साकारात्मक परिणाम प्राह्रश्वत हुए हैं। श्री जिनङ्क्षपग ने कार्यक्रम के समापन समारोह में संवाददाताओं से कहा किवन बेल्ट वन रोडपहल से न सिर्फ वैचारिक धरातल पर सहयोग बढ़ेगा बल्कि इससे खुलापन और साझा सहयोग में बढ़ोतरी होगी।
 
चेक वित्त मंत्री को हटाने का प्रस्ताव रद्द
पराग्वेत्नचेक गणराज्य के प्रधानमंत्री बोहुस्लाव सोबोत्का ने गठबंधन सहयोगी एएनओ द्वारा वर्तमान वित्त मंत्री एंद्रेज बाबीज को पद से हटाने के लिए लाये गये प्रस्ताव को आज निरस्त कर दिया। श्री सोबोत्का ने श्री बाबीज से अनुरोध किया कि वह अपने पिछले कर के लेन-देन पर उठ रहे सवालों के कारण अपना पद छोड़ दें। श्री बाबीज एक अरबपति व्यापारी हैं और एएनओ आंदोलन के संस्थापक हैं। श्री बाबीज ने किसी भी तरह की हेराफेरी करने से इनकार किया और कहा कि अगर उन्हें हटाने के लिए कोई संधि की जाती है तो वह इसे स्वीकार करेंगे। श्री सोबोत्का ने बाबीज के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा,मैंने एएनओ से अन्य प्रस्ताव लाने को कहा है। मुझे विश्वास नहीं है कि सुश्री शील्लेरोवा श्री बाबीज के मंत्रालय और वित्तीय प्रशासन के कामकाज को करने को लेकर पूरी तरह सक्षम हैं। श्री सोबोत्का ने कहा कि हो सकता है कि श्री बाबीज ने नियमों को तोड़ते हुए बांड खरीदे हों।
 
रूस में नयी आर्थिक सुरक्षा रणनीति को मंजूरी
मॉस्कोत्नरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की आर्थिक सुरक्षा और उसके लक्ष्यों को लेकर होने वाले खतरों तथा व्यापक चुनौतियों से निपटने के लिए वर्ष 2030 तक के लिए नयी आर्थिक सुरक्षा रणनीति को स्वीकृति दी है। रूसी समाचार समिति तास ने आज कहा, इस रणनीति का लक्ष्य आर्थिक सुरक्षा के खतरों और उनकी चुनौतियों का सामना करना है। साथ ही इसका उद्देश्य संसाधन आधारित संकट, उत्पादन, विज्ञान और तकनीक तथा वित्तीय क्षेत्रों और नागरिकों के जीवन स्तर में कमी लाने वाले कारकों से निपटना भी है। दस्तावेज के मुताबिक रूसी सरकार इस रणनीति को तीन महीने के अंदर लागू करने के लिए कदम उठा रही है। इससे पूर्व की आर्थिक सुरक्षा रणनीति वर्ष 1996 में लायी गयी थी। रूस की आर्थिक सुरक्षा की इस नयी रणनीति को अपनाने के लिए जुलाई 2015 में सुरक्षा परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया था।
 
द. चीन सागर विवाद खत्म करने पर चीन, वियतनाम सहमत
बीङ्क्षजगत्नचीन तथा वियतनाम ने दक्षिण चीन सागर विवादों को समाह्रश्वत कर शांति स्थापित करने पर सहमत हो गये हैं। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से दोनों देशों के संयुक्त बयान का आज दस्तावेज जारी किया है। इस दस्तावेज के अनुसार जिसमें पिछले सह्रश्वताह चीन के राष्ट्रपति शी जिनङ्क्षपग तथा वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग के बीच बातचीत में आपसी विवादों को खत्म करने पर जोर दिया गया था। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने समुद्री विवादों को उचित तरीके से हल करने पर सहमति व्यक्त की। दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करने पर भी सहमति व्यक्त की गयी है। गौरतलब है कि चीन दक्षिण चीन सागर के 90 फीसदी हिस्सों पर अपना दावा करता है। दूसरी तरफ वियतनाम, ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपीन्स तथा ताईवान इसके कुछ हिस्सों पर अपना दावा करता है। चीन ने इस इलाके में कृत्रिम द्वीप भी बना लिए हैं जिनमें से कुछ पर सैन्य उपकरण भी तैनात कर दिए हैं।
 
उ.कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण : द.कोरिया
उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट के पास एक क्षेत्र से आज एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बात की जानकारी दी। सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया ने आज तडक़े राजधानी ह्रश्वयोंगयांग से उत्तर पश्चिम में स्थित कुसोंग क्षेत्र से एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया जो 700 किलोमीटर तक आकाश में गई। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने फरवरी माह में इसी क्षेत्र से एक मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया था।
 
मिस्र में बम हमले में कर्नल की मौत
काहिरा त्न मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप में सेना के एक बख्तरबंद वाहन को आज निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसमें सेना के कर्नल की मौत हो गयी तथा हाल में भर्ती हुए जवान घायल हो गये। सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि उत्तरी सिनाई के उस इलाके में सेना के बख्तरबंद गाड़ी को निशाना बनाया गयां जहां सेना आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई जारी है। इस इलाके में सैकड़ों सुरक्षाकर्मी मारे गये हैं।सुरक्षा तथा कबायली सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों ने पिछले सह्रश्वताह सिनाई कबीले के सदस्यों पर गोलियां चलाई जिसमें 12 सैन्यकर्मी मारे गये हैं। आईएस ने कहा कि संगठन के एक सदस्य ने विस्फोटक से लदे एक मोटरसाइकिल को भीड़भाड़ वाले कबाइली इलाके में विस्फोट कर दिया जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी। इस मामले सेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं है।
 
भूमध्य सागर से 484 शरणार्थियों को बचाया
रोम त्न इटली के तटरक्षक बलों ने नाव से यूरोप जा रहे 484 शरणार्थियों को आज बचाया तथा यूरोप जाने के प्रयास के दौरान विभिन्न कारणों से मारे गये सात शवों को भी निकाला।इटली के तटरक्षक बल की ओर से जारी बयान के अनुसार तटरक्षक बल, नौसेना, एक सहायता समूह तथा दो निजी जहाजों ने शरणार्थियों को चार अलग-अलग नावों से बचाया है। तटरक्षक बल ने इसके अलावा कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। प्रवासन हेतु अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार इस वर्ष उत्तरी अफ्रीका से 45 हजार से अधिक शरणार्थी इटली आये हैं जो इस दौरान पिछले साल के मुकाबले 40 फीसदी से अधिक हैं। नाव से इटली आने के दौरान 1222 शरणार्थियों की डूबने से मौत हुई है।
 
चीन ने किया सिल्क रोड फोरम मामले में अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज
चीन ने उत्तर कोरिया के बारे में अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए आज कहा कि वह रविवार और सोमवार को यहां नई सिल्क रोड योजना के लिए आयोजित फोरम में हिस्सा लेने वाले सभी देशों का स्वागत करेगा। चीन की तरफ से यह बयान ऐसे समय आया है जब कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने चीन को इस बात के लिए चेताया था कि इस फोरम में उत्तर कोरिया की उपस्थिति से अन्य देशों के फोरम में भाग लेने पर असर पड़ेगा।
 
विदेश यात्रा के दौरान आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा देंगे ट्रम्प
वाङ्क्षशगटन त्न राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी नेता के रूप में अगले शुक्रवार को अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए रवाना होंगे। व्हाइट हाउस ने आज इस बात की जानकारी दी। व्हाइट हाउस के अनुसार मुसलमानों, यहूदियों और ईसाइयों को एकजुट करने के लिए श्री ट्रम्प अपनी इस पहली विदेश यात्रा के दौरान सऊदी अरब, इजरायल और इटली जायेंगे। श्री ट्रम्प की इस विदेश यात्रा का प्रमुख उद्देश्य आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा देना भी है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को बताया कि श्री ट्रम्प इजरायल की यात्रा के दौरान यहूदियों के प्रति अमेरिकी लगाव के विषय को प्रमुखता के साथ रखेंगे। श्री मैकमास्टर के अनुसार श्री ट्रम्प फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात करेंगे जिसमें वह फिलीस्तीनियों के सम्मान और उनके अधिकारों का समर्थन करेंगे।
 
बोको हराम की अबुजा में हमला करने की योजना
मैदुगुरी (नाइजीरिया) त्न आतंकवादी संगठन बोको हराम के एक कथित सदस्य ने कहा है कि यह इस्लामिक आतंकवादी संगठन नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में बम हमला करने की योजना बना रहा है। बोको हराम के इस कथित सदस्य ने एक वीडियो में कहा है कि संगठन कई बम हमले करने की योजना बना रहा है और अबुजा पर भी हमला करने की योजना है। इस वीडियो को रायटर ने अमेरिकी की एक मीडिया वेबसाइट और नाइजीरिया पत्रकार अहमद सल्किदा से प्राह्रश्वत किया है हालांकि रायटर ने वीडियो की प्रामाणिकता की तत्काल पुष्टि नहीं की है। नाइजीरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी,डिपार्टमेंट आफ स्टेट सर्विस (डीएसएस) ने अप्रैल में कहा था कि इस्लामिक स्टेट से संबद्ध बोको हराम के आतंकवादियों की अबुजा में ब्रिटिश और अमेरिकी दूतावासों पर हमला करने की योजना है।
 
तुर्की में पर्यटक बस दुर्घटनाग्रस्त 17 लोगों की मौत,13 घायल
अंकारा। तुर्की के दक्षिण पश्चिम पर्यटन शहर मारमारिस में आज एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 17 यात्रियों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। स्थानीय टेलीविजन फुटेज में एक पीले रंग की बस को सडक़ पर पलटी हालत में दिखाया गया है जिसके चारों तरफ एंबुलेंस और कुछ शव दिख रहे हैं। यह बस पश्चिमी इजमीर शहर से आई थी।