खेल

कोच अबियाती ने गोलकीपर डोनारुमा से मिलान में बने रहने की अपील की
मिलान त्न इटली के अग्रणी फुटबाल क्लब एसी मिलान के कोच क्रिस्टीयन अबियाती ने गोलकीपर गियानलुइगी डोनारुमा से क्लब में बने रहने की अपील की है। अबियाती खुद 18 साल तक क्लब के लिए खेले हैं। डोनारुमा के एजेंट मिनो रोएओला ने क्लब से कहा है कि वह उनका करार आगे नहीं बढ़ाए। इसका कारण यह है कि एजेंट की किसी और क्लब के साथ बातचीत चल रही है और सम्भवत: इस सप्ताह इस सम्बंध में कोई अंतिम फैसला लिया जा सकता है। अबियाती ने टीएमडब्ल्यू रेडियो से कहा, "उनके लिए हमेशा दरवाजे खुले हैं। यह तय नहीं है कि वह कहीं जा रहे हैं लेकिन मैं इतना जरूर कहना चाहूंगा कि मिलान हमेशा उनका स्वागत करेगा। मुझे लगता है कि वह यहीं बने रहें तो अधिक बेहतर होगा।" 18 साल के डोनारुमा के क्लब से जाने की खबरों के बाद प्रशंसक नाराज हैं।
 
मालागा से एवर्टन पहुंचे रामिरेज
लंदनत्नस्पेन के फारवर्ड सैंड्रो रामिरेज ने सोमवार को इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लहब एवर्टन के साथ करार किया। वह इससे पहले स्पेनिश क्लब मालागा के लिए खेल रहे थे। एवर्टन के साथ रामिरेज का चार साल का करार हुआ है। एवर्टन को अपना अटैक मजबूत करने के लिए रामिरेज जैसे खिलाड़ी की जरूरत थी क्योंकि रामेलू लुकाकू सम्भवत: एवर्टन का साथ छोड़ रहे हैं। बार्सिलोना के लिए खेल चुके रामिरेज ने एवर्टन की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा, "मैं बहुत खुश हूं। यह मेरे करियर में एक खास पल है। एवर्टन मेरे लिए उपयुक्त जगह है। मैं अपना खेल सुधारते हुए क्लब के लिए योगदान देने हेतु तैयार हूं।"
 
विंबलडन : स्पेन के बाउतिस्ता ने पार की पहले दौर की बाधा
लंदन, 4 जुलाई (आईएएनएस)7 स्पेन के टेनिस खिलाड़ी रोबटरे बाउतिस्ता ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम-विंबलडन में पहले दौर की बाधा पार कर ली है। बाउतिस्ता ने सोमवार को पहले दौर के मुकाबले में आस्ट्रिया के आंद्रेस हैदर माउरेर को सीधे सेट में हराया। विश्व के 19वें वरीयता प्राप्त बाउतिस्ता ने एक घंटे 38 मिनट तक चले मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी को 6-3, 6-1, 6-2 से हराया। दूसरे दौर में बाउतिस्ता का सामना जर्मनी के पीटर गोजोविक से होगा।
 
साओ पाउलो ने अपने कोच सेनी को बर्खास्त किया
रियो डी जनेरियो त्नब्राजील के पूर्व गोलकीपर रोजेरियो सेनी को साओ पाउलो ने बर्खास्त कर दिया है। सात महीने पहले ही सेनी ने पद ग्रहण किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक रविवार को फ्लामेंगो के हाथों ब्राजीली सेरी-ए मुकाबले में 0-2 से मिली हार के बाद क्लब ने यह फैसला किया।सेनी की देखरेख में साओ पाउलो ने कुल 35 मैच खेले, जिनमें से 10 ड्रॉ रहे जबकि 11 में उसे हार मिली। ब्राजील के लिए सेनी ने कुल 16 मैच खेले। वह 2015 में फुटबाल से रिटायर हुए थे। अपने 24 सीजन तक चले करियर में सेनी ने 1250 मैच खेले।
 
आर्सेनल के लिए खेलना जारी रखूंगा : गिरौड
लंदन त्न इंग्लिश फुटबाल क्लब आर्सेनल के लिए खेलने वाले फ्रांस के ओलिवर गिरौड ने मंगलवार को कहा कि वह क्लब के लिए खेलना जारी रखना चाहते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। क्लब के साप्ताहिक अखबार पोडकास्ट ने गिरौड के हवाले से लिखा है, "मैं अपने करियर में कुछ खिताब चाहता हूं। यह मेरे लिए अहम है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ और चीजें हैं जो मेरे लिए जरूरी हैं और वो है लोग, जिनके लिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।" उन्होंने कहा, "इसलिए मैं अपने अच्छे सफर को आगे ले जाना चाहता हूं और हमेशा सर्वश्रेष्ठ देना चाहता हूं। मैं एक या इससे ज्यादा खिताब अपने करार के अंत तक जीतना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "मेरी प्ररेणा मेरे पास है। मैं अपने परिवार के लिए हमेशा अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं।"
 
मौके का इंतजार कर रही थी : सुषमा
महिला विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अहम समय पर 35 रनों का पारी खेल टीम को मैच में संघर्ष करने काबिल स्कोर तक पहुंचाने वाली विकेटकीपर बल्लेबाज सुषमा वर्मा का कहना है कि वह मौके का इंतजार कर रही थीं। आम तौर पर निचले क्रम में खेलने के कारण सुषमा को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता।
 
विंडीज ने भारत को 11 रनों से हराया
अजिंक्य रहाणे (60) और महेंद्र सिंह धौनी (54) की धीमी अर्धशतकीय पारियों पर जेसन होल्डर का पंजा हावी पड़ा और विंडीज ने रविवार देर रात खेले गए चौथे वनडे मैच में भारत को 11 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए विंडीज को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 189 रनों से आगे नहीं जाने दिया, लेकिन उसके बल्लेबाज इस मामूली से लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए पूरी टीम दो गेंद शेष रहते 178 रनों पर पवेलियन लौट गई।
 
यूरोपियन पावरलिफ्टिंग में रजत और भीम ने जीते स्वर्ण
नई दिल्ली भारत के रजत गोयल और भीम सिंह ने हॉलैंड में यूरोपियन पॉवरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पहली बार उतरते हुये स्वर्ण पदक जीतकर तहलका मचा दिया। द्रोणाचार्य अवार्डी भूपेंद्र धवन के शिष्यों रजत और भीम ने हॉलैंड के कर्कड्रिल में आयोजित इस चैंपियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन किया और स्वर्ण पदक जीता।
 
नार्थ इंडिया लीग में चमके गौरव और कपिल
नई दिल्ली त्नविकेटकीपर कपिल कुमार यादव (नाबाद 73) और गौरव तोमर नाबाद (79 ) के शानदार प्रदर्शन से गुरुग्राम स्पार्टन ने नोएडा वारियर्स को नार्थ इण्डिया चैंपियंस लीग में 10 विकेट से हरा दिया। ग्रेटर नॉएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में नोएडा वारियर्स की ने टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 161 रन बनाये। गौरव कौशिक ने 103 रन की बेहतरीन पारी खेली। राहुल गुप्ता ने 32 रन बनाये। आरिफ खान में 34 रन पर दो विकेट लिए। कपिल यादव ने स्टंह्रश्वस के पीछे दो कैच लपके और दो स्टंपिंग की।
 
माराडोना महानतम : रोनाल्डो
सेंट पीटर्सबर्गत्न ब्राजील के फुटबाल के दिग्गज रोनाल्डो नाराजियो ने अर्जेटीना के दिग्गज डिएगो माराडोना को विश्व का 'महानतम' फुटबाल खिलाड़ी करार दिया है। फीफा कनफेडरेशंस कप फाइनल के दौरान रोनाल्डो और माराडोना आमने-सामने हुए। रोनाल्डो ने ब्राजील के लिए 1994 और 2002 में विश्व कप जीता था जबकि माराडोना ने अर्जेटीना के लिए 1986 में विश्व खिताब हासिल किया था। एक टीवी कार्यक्रम में रोनाल्डो ने कहा, "माराडोना विश्व के महानतम फुटबाल खिलाड़ी हैं। उनसे मिलना हमेशा से एक सुखद: अहसास रहा है।" माराडोना ने रोनाल्डो के साथ सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर साझा की है और कहा है कि काश दोनों आज के दौर में खेल रहे होते।
 
ब्राजीली सेरी-ए में तीसरे स्थान पर पहुंचा फ्लामेंगो
रियो डी जनेरियोत्न एटलेटिको मेड्रिड के पूर्व मिडफील्डर डिएगो द्वारा किए गए शानदार गोल की मदद से फ्लामेंगो ने साओ पाउलो को 2-0 से हराते हुए ब्राजीली सेरी-ए चैम्पियनशिप की तालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। डिएगो ने आठ मैचों में अपना चौथा गोल किया। फ्लामेंगो के लिए मैच का अन्य गोल पेरू के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पाओलो गुएरेरो ने किया। एक अन्य मैच में मैनचेस्टर सिटी के पूर्व स्ट्राइकर जो ने 79वें मिनट में किए गए गोल की मदद से कोरिंथियंस को बोटाफोगो पर 1-0 की जीत दिलाई। यह 11 मैचों में कोरिंथियंस की नौवीं जीत है। यह क्लब शीर्ष पर है और इस जीत के साथ पहले स्थान पर और मजबूत हुआ है।
 
चेन्नइयन एफसी के मुख्य कोच बने जॉन ग्रेगरी
चेन्नईत्न इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की फ्रेंचाइजी चेन्नयन एफसी ने इंग्लिश फुटबाल क्लब एस्टन विला के पूर्व कोच जॉन ग्रेगरी को अपना नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। इस बात की जानकारी सोमवार को फ्रेंचाइजी ने एक बयान जारी कर दी। ग्रेगरी इटली के पूर्व खिलाड़ी मार्को मातेराजी का स्थान लेंगे। मातेराजी के मार्गदर्शन में ही चेन्नई ने 2015 में खिताब पर कब्जा जमाया था। ग्रेगरी को खिलाड़ी और कोच के रूप में चार दशकों का अनुभव है। फ्रेंचाइजी के सहमालिक विता दानी ने एक बयान में कहा है, "हम जॉन को मुख्य कोच के तौर पर नियुक्त कर बेहद खुश हैं। उनके पास खेल के उच्च स्तर पर खिलाड़ी और कोच के तौर पर अच्छा खासा अनुभव है। उनका नजरिया और शख्सियत हमारे क्लब की सोच से मिलती है।" ग्रेगरी ने कहा, "मैं चेन्नयन एफसी के साथ जुड़ कर खुश हूं और क्लब के मालिकों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मुझे कोच के तौर पर चुना। चेन्नई आईएसएल में उन टीमों में शुमार रही है जिसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।"
 
पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे ह्रश्वलेसिस, एल्गर होंगे कप्तान
लॉर्ड्सत्नइंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में फाफ डु ह्रश्वलेसिस नहीं खेलेंगे। उनकी जगह डीन एल्गर टीम की कप्तानी करेंगे। क्रिकइंफो के मुताबिक, डु ह्रश्वलेसिस की पत्नी ने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है। ऐसे में डु ह्रश्वलेसिस उनके साथ ही रहना चाहता हैं, इसी कारण वह पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। डु ह्रश्वलेसिस ने बच्चे के जन्म के कारण ही टी-20 सीरीज में हिस्सा नहीं लिया था। तब उनकी पत्नी ने बच्चे को जन्म नहीं दिया था। हाल ही में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद डु ह्रश्वलेसिस के पहले टेस्ट में खेलने की संभावना थी, लेकिन अब वह इससे दूर रहेंगे। मध्य क्रम में उनकी जगह थेयुनिस डी ब्रयून या एइडेन मार्कराम को मिल सकती है।
 
विंबलडन में सोंगा की पहले दौर में जीत, किर्जियोस बाहर
लंदनत्न फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विबंलडन की शुरुआत जीत के साथ की है। उन्होंने सोमवार को पहले दौर के मैच में ब्रिटेन के खिलाड़ी को मात देते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। दूसरी ओर, आस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस पहले दौर का मुकाबला पूरा नहीं कर पाए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सोंगा ने ब्रिटेन के कैमरून नूरी को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-2 से मात दी। यह मुकाबला एक घंटे 22 मिनट तक चला। वहीं किर्जियोस फ्रांस के पीयरे ह्यूज हेर्बट के साथ मुकाबला पूरा नहीं कर पाए। हालांकि जब खेल रुके तब हेबर्ट 6-3, 6-4 से आगे थे। यह मैच 58 मिनट ही चला।
 
भारत ने पाकिस्तान से चुकाया बदला
लेफ्ट आर्म स्पिनर एकता बिष्ट(18 रन पर पांच विकेट ) की अगुआई में गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने रविवार को पाकिस्तान को महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 95 रन से पीटकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली।
 
खेलों से युवाओं को जोडऩा उत्साहवर्धक : राठौर
केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल और सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित पांचवीं स्लम युवा दौड़ को रविवार सुबह हरी झंडी दिखाई। सूचना प्रसारण राज्य मंत्री और 2004 के एथेंस ओलम्पिक के रजत पदक विजेता निशानेबाज राठौर ने खेल मंत्रालय के स्लम युवा दौड़ कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि युवा शक्ति को खेल से जोडऩे और उनके टैलेंट को सही दिशा देने के लिए ये एक सुनहरा अवसर है। युवाओं को सम्बोधित करते हुए गोयल ने कहा,े सिर्फ दौड़ नहीं बल्कि एक न्यू इंडिया के तरफ अग्रसर युवा शक्ति का स्वरुप है। यदि हम युवा शक्ति को बल देना चाहते हैं तो ऐसे ही खेलों के कार्यक्रमों द्वारा उनका उत्साहवर्धन किया जा सकता है और उन्हें ड्रग्स, हिंसा जैसी नकारात्मक गतिविधियों से बचाया जा सकेगा।
 
पांचवें स्थान पर रहे नीरज
पेरिसत्नएशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को रविवार को डायमंड लीग में पांचवां स्थान मिला। जूनियर विश्व चैंपियन नीरज ने 84.67 मीटर तक भाला फेंका और 10 खिलाडिय़ों में पांचवें स्थान पर रहे। 19 साल के नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.48 मीटर का है। इस स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड 98.48 मीटर का है। यहां उन्होंने अपने पहले प्रयास में 79.54 मीटर, दूसरे में 81.32 मीटर और तीसरे प्रयास में 84.67 मीटर की दूरी नापी। नीरज अगले दो प्रयासों में 78.69 मीटर और 79.52 मीटर तक ही भाला फेंक सके। जर्मनी के जोहानेस वेटर ने 88.74 मीटर की दूरी नापकर स्वर्ण पदक जीता।
 
गोल्फ : क्विकेन लोंस के तीसरे दौर में अटवाल, सुंग को बढ़त
पोटोमैक (मैरीलैंड)त्न भारतीय पुरुष गोल्फ खिलाड़ी अर्जुन अटवाल और दक्षिण कोरिया के सुंग कांग पीजीए टूर टूर्नामेंट क्विकेन लोंस के तीसरे दौर में शीर्ष खिलाडिय़ों की सूची में शामिल हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अटवाल इस समय शानदार खेल रहे हैं और यह उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ सप्ताहों में से एक है। वह तीसरे दौर में आठ होल का खेल होने के बाद पांच अंडर के स्कोर पर हैं। सुंग ने तीसरे दौर में नौ होल तक पांच अंडर का स्कोर किया है। उन्होंने इस स्कोर तक दो बर्डी और दो बोगी लगाईं। 87वीं वरीयता वाले सुंग ने पांचवें और छठे होल पर बर्डी लगाई। उनकी दो बोगी तीसरे और नौवें होल पर आईं। दोनो खिलाड़ी तीसरे दौर में स्वीडन के डेविड लिंगमेर्थ के काफी करीब हैं। ।
 
एटलेटिको के साथ 2026 तक बने रहेंगे निग्वेज
मेड्रिडत्न एटलेटिको मेड्रिड के मिडफील्डर साउल निग्वेज ने स्पेनिश टॉप डिवीजन क्लब के साथ अपना करार 2026 तक के लिए बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक 22 साल के मिडफील्डर ने अपने करार में पांच साल की वृद्धि की है। 2026 तक वह क्लब के साथ 14 सीजन पूरी कर लेंगे। निग्वेज ने 2012 में क्लब के साथ करार किया था और उनका पहला करार 2012 में समाप्त हो रहा था। निग्वेज स्पेन के लिए यूरोपीयन यू-21 चैम्पियनशिप में खेले थे। यह टीम शुक्रवार को हुए फाइनल मैच में जर्मनी के हाथों 0-1 से हार गई थी। निग्वेज ने इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक पांच गोल किए थे।
 
साओ पाउलो से अलग हुए बील
रियो डी जनेरियोत्न लीवरपूव की अंडर-23 टीम के पूर्व कोच माइकल बील ने ब्राजीली सेरी-ए क्लब साओ पाउलो के सहायक प्रबंधक पद से इस्तीफा दे दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ब्रिटेन निवासी बील ने क्लब के साथ सात महीने गुजारे और वह रोजेरियो केनी के सहायक के तौर पर काम कर रहे थे। बील ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है और ब्राजील में काम करते हुए उन्होंने अच्छा महसूस किया। साओ पाउलो ब्राजीली सेरी ए चैम्पियनशिप में अभी 16वें स्थान पर है। उसे 10 मैचों में सिर्फ तीन जीत मिल सकी है। बील ने फुटबाल पर कई पुस्तकें भी लिखी हैं और वह चेल्सी की यूथ टीम के कोच भी रहे हैं।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/