Breaking News
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग  |  घरौंडा-चार दिन में चार यौन शोषण की घटनाएं आई सामने  |  केंद्रीय कर्मियों को पेंशन का बड़ा तोहफा, पुरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं कर्मी  |  अभी विचार-विमर्श के स्तर पर है जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमान का फैसला : जनरल नरवाणे  |  केंद्र सरकार बहुत जल्द ही घोषित करेगी नई किराया नीति : पुरी  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  प्राप्त शिकायतों का समाधान गंभीरता एवं तत्परता से करें  |  
रोडीज़ विजेता श्वेता मेहता ने किा अल्टीमेट फिटनेस जिम उद्घाटन
मोहाली अल्टीमेट फिटनेस जिम की 7 वीं शाखा का उद्घाटन आज सुश्री श्वेता मेहता के हाथों संपन्न हुआ, जो रोडीज़ राइजिंग विजेता (2017) होने के साथसाथ जेराइ वीमेंस फिजिक विजेता (2016) भी हैं। नया जिम सेक्टर 65, मोहाली में स्थित है।
 
स्पोर्टसागा का स्पोर्ट्स फेस्ट : मार्बेला ग्रेंड होलिम्पिक्स संपन्न
दो-दिवसीय स्पोर्ट्स कार्निवल मार्बेला ग्रेंड दि होलिम्पिक्स का मार्बेला ग्रेंड, मोहाली में समापन हो गया। स्पोर्टसागा द्वारा इसका आयोजन मार्बेला ग्रेंड, एसआरजी ग्रुप, चंडीगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन (सीएफए), स्विगी, एचडीएफसी होम लोन, अल्तमास जी4 बाय महिंद्रा और रॉयल एनफील्ड के सहयोग से किया गया था।
 
पहला आईपीएल क्वालीफायर मुकाबला आज शाम ७:३० बजे से मुंबई और चेन्नई के बीच होगी भिड़ंत
चेन्नई आईपीएल के 12 सत्र के लिए ह्रश्वलेऑफ मुकाबले तय हो गये हैं। ह्रश्वलेऑफ में चेन्नै सुपर किंग्स (सीएसके), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने भी जगह बना ली है। इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है।
 
स्पोर्टससागा का मार्बेला ग्रैंड होलिम्पिक्स खेल उत्सव शुरू हुआ
मोहाली स्पोर्ट्ससागा ने स्कूलों और कॉरपोरेट कंपनियों के बीच खेलों के माध्यम से फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए मार्बेला ग्रैंड, एसआरजी ग्रुप और चंडीगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन (सीएफए) के साथ-साथ स्विगी, एचडीएफसी होम लोन्स, अल्टुराज जी4 बाइ महिंद्रा और रॉयल एनफील्ड से हाथ मिलाया है।
 
देश की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप- ड्यू एरिना पहुंची अमृतसर
माउंटेन ड्यू अपने बेहद सफल वार्शिक गेमिंग आयोजन ड्यू एरिना के साथ एक बार फिर वापसी कर रहा है। यह चैंपियनेिशप तेजी से लोकप्रियता हासिल कर अब पहले से कहीं अधिक व्यापक भी बनने जा रही है। 2016 में 22,000 प्रतिभागियों के साथ शुरुआत के बाद 2018 में इससे जुडऩे वाले प्रतिभागियों का आंकड़ा 7,00,000 तक पहुंच चुका है। देशभर में प्रतिभागी ट्रैवलिंग ड्यू एरिना गेमिंग ट्रक पर ऑन-ग्राउंड अथवा मोबाइल या ऑनलाइन माध्यमों से हिस्सा ले सकते हैं।
 
करो या मरो के मुकाबले में केकेआर का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से आज
मोहाली टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब इंडियन प्रीमियर लीग के ‘करो या मरो के मुकाबले में शुक्रवार को एक दूसरे के सामने होंगी। दोनों टीमें अंकतालिका में सबसे नीचे हैं और ह्रश्वलेऑफ की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये उन्हें हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी।
 
दिल्ली कैपिटल्स और बेंगलुरू के बीच रोमांचक मुकाबला आज
नई दिल्ली दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पर जीत हासिल कर ह्रश्वलेआफ के लिये जरूरी अंक जुटाने की कोशिश करेगी. श्रेयस अय्यर की अगुवाई में टीम इस सत्र में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी जिसमें ऋ षभ पंत की भूमिका काफी अहम होगी।
 
बुमराह, शमी, जडेजा और पूनम को मिल सकता है अर्जुन अवॉर्ड
बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजे हैं। इसमें पूनम यादव महिला क्रिकेटर हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है। प्रशासकों की समिति सीओए ने बीसीसीआई महाप्रबंधक सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए तय किए। करीम ने ही इन चारों के नामों का प्रस्‍ताव रखा। इस बार जिन चार क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजे गए हैं वे सभी गेंदबाज या गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। पिछले एक साल में इन खिलाडिय़ों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वहीं जसप्रीत बुमराह एकदिवसीय के नंबर वन गेंदबाज हैं और तीनों फॉर्मेट (टेस्‍ट, एकदिवसीय और टी20) में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज हैं। अगले महीने से शुरू हो रहे विश्व कप में उन पर अहम जिम्‍मेदारी होगी।
 
ऑल इंडिया आइस फिगर ओपन चैलेंज की सफलता
गुरुग्राम आइस फिगर स्केटिंग का ऑल इंडिया ओपन चैलेंज आईस्कैट, एंबियंस मॉल, गुरुग्राम में संपन्न हुआ। यह आयोजन आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से पूरे देश में फैले 30 प्रतिभागियों के साथ हुआ, जिन्हें 10, 10-13, 13-15 और 15-17 के तहत कई आयु समूहों में वर्गीकृत किया गया था।
 
स्पोर्ट्ससागा का मार्बेला ग्रैंड होलिम्पिक्स खेल उत्सव 4-5 मई को
मोहाली स्पोर्ट्ससागा ने स्कूलों और कॉरपोरेट कंपनियों के बीच खेलों के माध्यम से फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए मार्बेला ग्रैंड, एसआरजी ग्रुप और चंडीगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन (सीएफए) के साथ ही स्विगी, एचडीएफसी होम लोन्स, अल्टुराज जी4 बाइ महिंद्रा और रॉयल एनफील्ड से हाथ मिलाया है। ये सभी संगठन मिलकर, कॉरपोरेट फिट इंडिया, मड सॉकर, मड वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्र्रिकेट और पतंगबाजी को बढ़ावा देने के लिए ‘दि होलिम्पिक्स’ नामक दो-दिवसीय स्पोर्ट्स कार्निवल का आयोजन करेंगे, जो ट्राइसिटी में अपनी तरह की पहली गतिविधि होगी।
 
आर्यन ने 21 रन से मैच जीतकर किया ट्रॉफी पर कब्जा
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें आर्यन और ब्रास टीम के बीच मैच हुआ तथा चेयरमैन सुभाष वर्मा ने टॉस करवाकर मैच को आरम्भ करवाया। प्रतियोगिता में आर्यन टीम ने 21 रन से मैच को जीता। विजेता टीम को रनिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। बच्चों के सर्वांगीण विकास को लेकर हरे कृष्णा स्कूल में समय-समय पर शैक्षणिक व अन्य गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। बुधवार को स्कूल में क्रिकेट मैच आर्यन व ब्रास टीम के बीच हुआ। आठ-आठ ओवर के मैच में आर्यन टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 81 रन बनाए जबकि ब्रास टीम केवल 61 रन ही बना सकी। आर्यन टीम ने 21 रनों से मैच अपने नाम किया। चेयरमैन सुभाष वर्मा ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चों में टीम भावना का विकास होता है जो जीवन में आगे बढऩे के लिए आवश्यक है। बौद्धिक व शारीरिक विकास के लिए भी ये प्रतियोगिताएं जरूरी हैं। वहीं प्रिंसिपल पुष्प ठाकुर ने कहा कि शिक्षा और खेल दोनों ही जीवन के अभिन्न अंग हैं। खेल में करियर निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। स्कूल में बच्चों को शिक्षा के साथ ही खेलों के प्रति प्रेरित करने के लिए एक अच्छा वातावरण है। चेयरमैन सुभाष वर्मा व प्रिंसिपल पुष्प ठाकुर ने विजेता टीम को रनिंग ट्रॉफी देकर प्रोत्साहित किया।
 
बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में गोल्ड जीता मेडल कृष्ण यादव ने बादशाहपुर का नाम किया रोशन
सोहना गांव बादशाहपुर के कृष्ण यादव ने इंडिया बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन द्वारा कराई गई प्रतियोगिता में अपने वजन भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर गांव बादशाहपुर के साथसाथ सोहना और साइबर सिटी का नाम रोशन किया है। स्वर्ण पदक जीतकर गांव बादशाहपुर लौटे कृष्ण यादव को ग्रामीणों ने शानदार स्वागत किया। इस मौके पर कृष्ण यादव ने बताया कि इंडिया बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन की तरफ से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें नॉर्थ इंडिया के सभी राज्यों से करीब २०० बॉडी बिल्डर्स ने हिस्सा लिया। कृष्ण यादव ने बताया कि उन्होंने ८० किलो भार में पहला स्थान प्राह्रश्वत करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने अपनी जीत का श्रेय अपने गुरुजी व कोच सुरेंद्र यादव को दिया
 
पाईट क्वेस्ट के पहले दिन पुरस्कारों की बारिश
समालखा पाइट कालेज में तीन दिवसीय पाइट क्वेस्ट 2019 का आगाज हुआ। इस मेगा क्वेस्ट प्रतियोगिता में हरियाणा, एनसीआर, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 300 से अधिक स्कूलों के वाणिज्य, कला एवं विज्ञान के ग्यारहवीं तथा बारहवीं के विद्यार्थी हिस्सा लेगे।
 
आईपीएल : पंजाब के खिलाफ बेंगलुरू का मुकाबला आज लगातार तीसरी जीत दर्ज करना चाहेगी कोहली की आरसीबी
बेंगलुरू लगातार दो जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत रायल चैलेंजर्स बेंगलोर आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बुधवार को जीत की हैट्रिक बनाने के इरादे से उतरेगी. आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स को पिछले मैच में एक रन से हराया और वह इस लय को कायम रखना चाहेगी.
 
धोनी बने आईपीएल में 200 छक्के जडऩे वाले पहले भारतीय
बेंगलुरु इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नै सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक और रिकार्ड अपने नाम किया है। धोनी आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। धोनी ने यहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपनी 48 रनों की आक्रामक पारी में 7 छक्के और 5 चौके लगाकर 84 रन बनाये हालांकि धोनी इसके बाद भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। जहां तक आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात है तो धोनी तीसरे नंबर पर हैं। क्रिस गेल 323 सिक्स के साथ सबसे आगे हैं। इसके बाद 150 मैचों में 204 छक्कों के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के एबी डि विलियर्स हैं। वहीं धोनी 184 मैच में 200 छक्के के साथ ही तीसरे नंबर पर हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 182 मुकाबलों में 190 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा186 मैचों में 190 के साथ सुरेश रैना पांचवें नंबर पर हैं।
 
सुपरकिंग्स और सनराइजर्स के बीच रोमांचक मुकाबला आज
चेन्नई आईपीएल में मंगलवार को महेन्द्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स अपने घरेलू मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत के साथ अपनी लय हासिल करने के अलावा ह्रश्वलेऑफ में अपनी जगह भी पक्की करना चाहेगी। पिछले दो मुकाबलों में अंतिम क्षणों में हार के बाद भी चेन्नई 14 अंकों के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर बनी हुई है पर पिछले दो मैचों में मिली लगातार हार से उसके ह्रश्वलेऑफ की राह कठिन हुई है।
 
रन टू सेल्यूट ने जाबांज शहीदों को दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली राजस्थान क्लब और दिल्ली के खालसा कॉलेज के सहयोग से शन टू सैल्यूट् दौड़ का आयोजन किया गया जिसको कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सेनिकों को समर्पित किया गया। दौड़ का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र की सेनाओं के प्रति हमारी एकजुटता व उनका आभार व्यक्त कर उन शहीदों को श्रद्धांजलि देना था। सुबह आयोजित की गई दौड़ में सबसे पहली श्रेणी में 3.5 किलोमीटर और दूसरी श्रेणी में 7 किलोमीटर के बाद तीसरी श्रेणी में 10.5 किलोमीटर की दौड़ में धावकों ने अपना दमदार प्रदर्शन दिखाया। शन टू सैल्यूट दौड़ में सभी प्रतिभागियों को राजस्थान क्लब की तरफ से टी शर्ट कैप व दौड़ जीतने वाले प्रतिभागियों को मेडल और सर्टिफिकेट दे कर सम्मानित किया गया।
 
बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप ड्यू एरिना का अगला चरण मोहाली मे
चंडीगढ़ माउंटेन ड्यू अपने बेहद सफल वार्शिक गेमिंग आयोजन ड्यू एरिना के साथ एक बार फिर वापसी कर रहा है। यह चैंपियनशिप तेजी से लोकप्रियता हासिल कर अब पहले से कहीं अधिक व्यापक भी बनने जा रही है। 2016 में 22,000 प्रतिभागियों के साथ शुरुआत के बाद 2018 में इससे जुडऩे वाले प्रतिभागियों का आंकड़ा 7,00,000 तक पहुंच चुका है।
 
आईपीएल : दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस में रोमांचक जंग आज
नई दिल्ली आईपीएल में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋ षभ पंत बेहतरीन प्रदर्शन कर एक बार फिर दिखाना चाहेंगे कि उन्हें अवसर न देकर चयनसमिति ने गलती की है। दिल्ली के पास कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ के अलावा पृथ्वी शॉ और शिखर धवन जैसे बल्लेबाज हैं। जहां तक गेंदबाजी की बात है टीम के पास क्रिस मौरिस, ईशांत शर्मा और केसीगो रबाडा जैसे तेज गेंदबाज हैं।
 
वल्र्ड कप : पंत और रायडू स्टैंडबाई के तौर पर शामिल
नई दिल्ली। बीसीसीआई ने बुधवार को युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत और अनुभवी बल्लेबाज अंबाती रायडू का नाम भारत की वल्र्ड कप टीम में स्टैंडबाई खिलाडिय़ों के तौर पर शामिल किया। इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से होने वाले वल्र्ड कप के लिए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी भी इस सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं। किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर टीम इंडिया इनकी सेवाएं ले सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने यह भी स्पष्ट किया कि वल््र्ड कप के लिए चुने गए 15 खिलाडिय़ों का यो-यो टेस्ट नहीं होगा। सोमवार को वल्र्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया के खिलाडिय़ों की सूची में पंत और रायडू का नाम शामिल नहीं था। इसके बाद सुनील गावस्कर ने पंत के नहीं चुनी जाने पर हैरानी जताई थी,जबकि गौतम गंभीर ने चयनकर्ताओं द्वारा रायडू की अनदेखी को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था।