खेल

पदक विजेता तीरंदाजों से मिले राठौर
नई दिल्ली केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने विश्व युवा तीरंदाजी प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों से आज यहां मुलाकात की। भारतीय खिलाडिय़ों ने अर्जेंटीना के रोसारियो में दो से आठ अक्टूबर तक हुई इस चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित तीन पदक जीते हैं। खेल मंत्री ने टीम सदस्यों और उनके कोचों को इस शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई भी दी है। राठौर ने बधाई देते हुए खिलाडिय़ों को सुझाव दिया कि वे तीरंदाजी में ऐसी स्पर्धाओं को अपनाएं जिनमें उनके पास अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं खासकर ओलंपिक में पदक जीतने की संभावनाएं हों। अंकिता भकत और एन. जेसन सिंह की टीम ने जूनियर रिकर्व मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। जूनियर पुरुष रिकर्व टीम स्पर्धा में रजत पदक एन जेसन सिंह , अतुल वर्मा और सुखमनी गजानन की टीम ने जीता। कैडेट कंपाउंड गल्र्स टीम में कांस्य पदक खुशबू ध्याला, संचिता तिवारी और दिव्या धयाल की टीम ने जीता। भारत ओवरआल पदक तालिका में सातवें स्थान पर रहा।
 
भारत ने एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया
बेंगलुरू भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए यहां मकाऊ को 4-1 से हराकर एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया। यह यूएई में खेला जाएगा। भारत ने इस जीत के साथ ही क्वालीफाईंग में अपना विजय अभियान भी बनाये रखा है।
 
यो-यो फिटनेस टेस्ट में फिर फेल हुए युवराज
बंगलुरु त्नबल्लेबाज युवराज सिंह एक बार फिर से यो-यो फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए हैं। ऐसे में अब युवराज की वापसी की संभावनाएं और कमजोर हो गयी हैं। टेस्ट का बेंचमार्क 19.5 रखा गया पर युवराज थोड़े से अंक से रह गए। वहीं फिटनेस टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन पास हो गए हैं। यो-यो फिटनेस टेस्ट में 20 मीटर की दूरी पर दो पंक्तियां बनाई जाती हैं। खिलाड़ी लगातार दो लाइनों के बीच दौड़ता है और जब बीप बजती है तो उसे मुडऩा होता है। हर एक मिनट में तेजी बढ़ती जाती है और अगर समय पर रेखा तक नहीं पहुंचे तो दो और ‘बीप’ के अंतर्गत तेजी पकडऩी पड़ती है। अगर खिलाड़ी दो छोरों पर तेजी हासिल नहीं कर पाता है तो परीक्षण रोक दिया जाता है। युवराज अब पंजाब की ओर से रणजी मैच खेल सकते हैं जो 14 अक्टूबर को शुरू होगा। युवराज ने रणजी ट्राफी का पहला मैच नहीं खेला था जिस वजह से उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था।
 
कैस्ट्रॉल सुपर मैकेनिक आल इंडिया फाइनल्स रोमांचक
नई दिल्ली मुंबई में संपन्न हुए कैस्ट्रॉल सुपर मैकेनिक आल इंडिया फाइनल्स में कैस्ट्रॉल सुपर मैकेनिक ऑफ इंडिया का खिताब जीतने के लिए पूरे देश से चुन कर आई तीनतीन मैकेनिकों की आठ टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली।
 
मिताली को सचिन ने दिया था गुरुमंत्र, हार मत मनाना
नई दिल्ली आज मिताली राज की पूरी दुनिया दीवानी हो चुकी है। उन्होंने जिस तरह की कप्तानी करते टीम का फाइनल तक पहुंचाया इस बात का सभी लोगों कायल हो चुके है। मगर बात कुछ महीने पहले की है। जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज वर्ल्ड कप में खेल रही थीं।
 
ऑस्ट्रेलियाई टीम पर पत्थर फेंकने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाइ
गुवाहाटी गुवाहाटी में होटल वापस लौट रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की बस पर पत्थर फेंकने की घटना की राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कड़ी निंदा की है। मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में घटना की निंदा करते हुए कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। सोनोवाल ने लिखा, शानदार खेल के बाद वास्तव में यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जिसका मकसद उभरते हुए खेल केंद्र के रूप में गुवाहाटी की प्रतिष्ठा को खराब करना है।
 
भारत ने पहले मुकाबले में जापान को 5-1 से हराया
भारत ने एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में शानदार जीत के साथ शुरुआत की है। मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम ने जापानी टीम को 5-1 से हराया। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह ने दो जबकि एसवी सुनील, ललित उपाध्याय और रमनदीप सिंह ने एक-एक गोल किये।
 
आर्य स्कूल रहा ओवरऑल चैंपियन
नरवाना। मंगलवार को जींद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक जिला स्तरीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नरवाना के प्राचार्य संजय चौधरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पूरे जिले से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी से संबंधित सभी विद्यालयों की कुल 48 टीमों ने भाग लिया।
 
संयोगिता भदौरिया ने ब्रांज मेडल जीता, नगर आगमन पर भव्य स्वागत
सीधी त्न सीधी जिले के हटवा की रहने वाली पिता कृष्णबहादुर सिंह भदौरिया माता संजीता सिंह भदौरिया की लाड़ली बिटिया कु0 संयोगिता सिंह भदौरिया 14 से 21 सितम्बर 2017 तक दक्षिण कोरिया के गुमी सीटी में आयोजित 9वीं एशियन जूनियर वुशू चैम्निपयनशिप में भाग लेकर ब्रांज (कांस्य) मेडल अर्जित किया। दक्षिण कोरिया से वापसी पश्चात्् प्रथम नगर आगमन पर वुशू सचिव मनिषा मानिन्द खान एवं वुशू कोच मानिन्द शेर अली खान खेल एवं युवा कल्याण विभाग सीधी, रितेश यादव, मनोज जायसवाल दीनानाथ केवट, सचिन सिंह परिहार, उत्कर्ष पात्र, आकाश यादव, पिंस यादव, पवन यादव, अंकित सेन, काजू सोंधिया, प्रियंका केवट, काजोल बनर्जी, वैष्णवी त्रिपाठी, जूही बनर्जी, अनीशा यादव, शालिनी सिंह भदौरिया, सपना सोंधिया व अन्य वुशू के खिलाडिय़ों द्वारा फूल माला एवं बाजे-गाजे के साथ भव्य स्वागत किया गया एवं उनकी जीत पर सभी ने शुभकामनाएं दी।
 
बीएफआई ने हरियाणा इकाई को निलंबित किया
नई दिल्ली त्न भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने अपनी हरियाणा इकाई को निलंबित कर दिया है। गैर मान्यता प्राप्त भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) की बैठक में भाग लेने के कारण हरियाणा इकाई को निलंबित किया गया है।
 
पहली बार टी-20 में खाता भी नहीं खोल पाये विराट
गुवाहाटी त्न टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां खेले गए दूसरे टी20 मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाये। यह पहली बार है जब विराट टी-20 में शून्य पर ही पेवेलियन लौट गये। 28 वर्षीय विराट यहां रोहित शर्मा के आउट होने के बाद पहले ही ओवर में खेलने उतरे पर जैसन बेहरेनडोर्फ की गेंद पर कैच आउट हो गये। विराट अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 48वीं पारी में अपना खाता खोले बिना ही आउट हो गए। बेहरेनडोर्फ के अंतरराष्ट्रीय करियर का यह दूसरा ही मैच था और उन्होंने इस मैच में कुल चार विकेट लिए। यह विराट का 52वां टी20 इंटरनैशनल मैच था। विराट 51 टी20 मैचों की 47 पारियों के बाद शून्य पर आउट हुए। उनके नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 1852 रन दर्ज हैं। कोहली से पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक अपने टी20 करियर में 40 पारियों के बाद शून्य पर आउट हुए थे।
 
रोबिन उथह्रश्वपा बने पापा
बेंगलुरु । क्रिकेटर रोबिन उथह्रश्वपा पापा बन गये हैं। रोबिन उथह्रश्वपा की पत्नी शीतल ने एक बेटे को जन्म दिया है। इस खुशी का इजहार रोबिन ने सोशल मीडिया पर किया है। पिता बनने के बाद उथह्रश्वपा ने अपनी पत्नी शीतल और बच्चे के साथ तस्वीर शेयर की है। रोबिन सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं और अपने प्रशंसकों से भी हमेशा जुड़े रहते हैं। इसीलिए वह अपने आप को रोक नहीं पाए और प्रशंसकों के सामने ही अपने पिता बनने की खुशी जाहिर कर दी। मंगलवार 10 अक्टूबर को शीतल ने बेंगलुरु के एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। उथह्रश्वपा और शीतल ने पिछले साल मार्च 2016 में शादी की थी। शीतल एक टेनिस खिलाड़ी रही हैं। शादी से पहले रोबिन शीतल के साथ सात साल तक रिलेशनलशिप में थे। उथह्रश्वपा फिलहाल टीम इंडिया का हिस्सा तो नहीं है, लेकिन आईपीएल में केकेआर टीम के लिए वह खेलते हैं। उथह्रश्वपा ने केकेआर के लिए ओपनर के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उथह्रश्वपा ने टीम इंडिया के लिए 46 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतकों की मदद से 934 रन बनाए हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के लिए उन्होंने 13 टी-20 मैचों में 249 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल हैं।
 
आज भारत का मुकाबला जापान से
ढाका भारतीय पुरूष हॉकी टीम बुधवार से यहां शुरू होने जा रहे एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में जापान के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। मनप्रीत सिंह की कप्तानी में यहां पहुंची भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है।
 
कोलंबियाई कोच ने भारतीय टीम के प्रदर्शन को सराहा
कोलंबियाई कोच ओरलांडो रेस्ट्रेपो ने फीफा अंडर-17 विश्व कप के दूसरे मैच में भारत के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की है। कोच ने कहा कि विशेष रूरुप से टीम के डिफेंडरों ने अपने काम को बखूबी किया। भारत को ग्रुप ए के दूसरे मैच में कोलंबिया से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा पर उसने फीफा विश्व कप में एक ऐतिहासिक गोल दागने में सफलता जरुर हासिल की। रेस्ट्रेपो ने कहा, ‘‘भारत बढिय़ा खेला। इसके लिए खिलाडिय़ों और उनके कोच को बधाई। उन्होंने काफी अच्छा बचाव किया और वे काफी संगठित थे। हमें लगा कि हमें गोल करने के अवसरों में थोड़ा धैर्य दिखाना चाहिए था।’’ यह पूछने पर कि भारतीय खिलाडिय़ों में किसका प्रदर्शन शानदार रहा तो रेस्ट्रेपो ने कहा, ‘‘मैं उनके नाम नहीं जानता लेकिन सेंट्रल डिफेंडर (अनवर अली और नमित देशपांडे) बहुत अच्छे थे। उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।’’
 
सवा तीन लाख की आबादी वाला आइसलैंड खेलेगा विश्वकप
मेड्रिड त्नआइसलैंड ने रुस में 2018 में होने वाले फीफा विश्व कप फुटबॉल के लिए प्रवेश हासिल कर इतिहास रच दिया है। आइसलैंड की आबादी केवल सवा तीन लाख है और इस प्रकार यह फीफा विश्व कप खेलने वाला सबसे छोटा देश होगा। विश्व कप टूनार्मेंट में आइसलैंड और सर्बिया के अलावा, मेजबान देश रूस, जर्मनी, स्पेन, इंग्लैंड, बेल्जियम और पोलैंड ने प्रवेश हासिल किया है। विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप-ई में खेले गए एक मैच में आइसलैंड ने कुसोवो को 2-0 से हराकर अपना स्थान पक्का किया। मैच की शुरूआत से ही आइसलैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया। पहले हाफ में 40वें मिनट में गिल्फी सिगुर्डसोन ने गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद, दूसरे हाफ में भी आइसलैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए कोसोवो को गोल करने का कोई अवसर नहीं दिया। 68वें मिनट में सिगुर्डसोन की ओर से मिले पास को जोहान ने गोल में बदल कर आइसलैंड को 2-0 से आगे कर दिया। इसके बाद इस बढ़त को आइसलैंड ने मैच के अंत तक बनाए रखा।
 
टी-20 सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
भारतीय टीम मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 को जीतकर तीन मैचों की क्रिकेट सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी। पहले मैच में जीत से भारतीय टीम का मनोबल पहले ही बढ़ा हुआ है। विराट कोहली की टीम अभी गेंदबाजी और बल्लेबाजी में लगातार बेहतर परिणाम दे रही है। वहीं मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को किसी भी हालत में जीतकर सीरीज में बराबरी पर आना चाहेगी पर इसके लिए उसे सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।
 
आर्यन ने नेशनल रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण पदक
डबरव। जेएसडब्लू स्पोर्टस द्वारा समर्थिपभारत के 17 वर्षीय आर्यन मुखेजा ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में चल रही ंवंटर शार्ट कोर्ट तैराकी चैंपियनशिप में 1500 मीटर फ्रीस्टानल स्पर्धा में नेशनल रिकार्ड (15.21.99सेंकेड) को भंग करते हए स्वर्ण पदक जीता। आर्यन ने सानू देवनाथ द्वारा 2014 में बनाए नेशनल रिकार्ड को तोड़ा। आर्यन के प्रशिक्षक ग्राहम हिल ने कहा कि वह बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। मुझे उसके प्रदर्शन पर गर्व है। आर्यन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका के जूनियर नेशनल खेलों में तीन पदक जीते थे।
 
ट्रैक एशिया कप राजधानी में 10 अक्तूबर से
नई दिल्ली साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 10 से 12 अक्तूबर तक चौथे टै्रक एशिया कप का आयोजन करेगा। फेडरेशन के महासचिव ओंकर सिंह ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि चीन, अमेरिका, नेपाल, बांगलादेश, इंडेनेशिया, कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान समेत 12 देशों के करीब 150 साइकिस्ट भाग लेंगे।
 
भारत-आस्टे्रलिया टी-२० मैच पर बारिश की मार
रांची भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन, रांची के मैदान पर खेले जा रहे पहले टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने 18.4 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।
 
अमेरिका से हारी भारतीय टीम, लेकिन दिल जीता
नई दिल्ली भारतीय टीम को भले ही शुक्रवार को यहां जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में 17वें फीफा अंडर-17 विश्व कप के गु्रप चरण के शुरुआती मुकाबले में प्रबल दावेदार मानी जा रही मजबूत अमेरिका से 03 से हार मिली हो लेकिन उसने अपने प्रेरणादायी प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।