healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

खेल

भारत ने अजलान शाह में जीता कांस्य इपोह
भारत ने मेजबान मलेशिया से मिली हार के सदमे से उबरते हुये शानदार प्रदर्शन कर न्यूजीलैंड को शनिवार को 3-0 से हराकर सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल कर लिया। भारत पिछले संस्करण में उपविजेता रहा था और उसे रजत मिला था। लेकिन इस बार मलेशिया से अंतिम लीग मैच में 0-1 से हारने के कारण भारत को तीसरे स्थान के लिये खेलने पर मजबूर होना पड़ा।
 
पुणे की बल्लेबाजी में इकलौते चमकीले सितारे रहे राहुल
राहुल त्रिपाठी ने अकेले दम पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत दिला कर न सिर्फ सभी की तारीफें बटोरीं बल्कि अपनी टीम के ह्रश्वले ऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को भी प्रबल किया है। 26 वर्षीय राहुल ने ईडन गरडस स्टेडियम में खेले गए मैच में 52 गेंदों में 93 रनों की पारी खेल टीम की चार विकेट से जीत दिलाई।
 
यासिर ने वेस्टइंडीज को भारी बढ़त लेने से रोका
ब्रिजटाउन (बारबाडोस)त्नलेग स्पिनर यासिर शाह (90/6) की फिरकी ने वेस्टइंडीज को केंसिग्टन ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ मजबूत बढ़त लेने से रोक दिया। वेस्टइंडीज ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में अपने नौ विकेट खोकर 264 रन बनाते हुए पाकिस्तान पर 183 रनों की बढ़त ले ली है। स्टम्ह्रश्वस तक देवेंद्र बिशू (16) और शेनन गेब्रियल नाबाद लौटे । शेनन को अभी खाता खोलना है। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 393 रन बनाए थे जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में अजहर अली (105), कप्तान मिस्बाह उल हक (99) और अहमद शहजाद (70) के दमदार पारियों के दम पर 393 रन बनाते हुए 81 रनों की बढ़त ले ली थी। तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने एक विकेट खोकर 40 रन बनाए थे। इसी स्कोर से चौथे दिन की शुरुआत करने उतरी वेस्टइंडीज का ऊपरी क्रम कुछ संघर्ष करने में सफल रहा लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज यासिर की फिरकी में फंस कर रह गए। हालांकि मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान को दिन की पहली सफलता दिलाई।
 
ओह्रश्वपो बनी भारतीय क्रिकेट टीम की नई प्रायोजक
मुंबईत्न चीनी फोन निर्माता कंपनी ओह्रश्वपो टीम इंडिया का नया प्रायोजक बना गयी है और अगले पांच वर्षाें तक भारतीय टीम का प्रायोजक रहेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि ओह्रश्वपो ने इसके लिए बोर्ड के साथ अगले पांच वर्षाें के लिये 1079 करोड़ रूपये का करार किया है। इस करार के तहत टीम इंडिया सहारा की जगह अब ओह्रश्वपो की जर्सी पहनकर मैदान में खेलने उतरेगी। बोर्ड ने कहा,Þ ओह्रश्वपो के साथ यह करार एक अप्रैल 2017 से शुरु हो चुका है जो 31 मार्च 2022 तक रहेगी। इस दौरान टीम इंडिया 14 घरेलू सीरीज और विदेशी धरती पर 20 सीरीज खेलेगी।
 
ङ्क्षसधू और सायना एक एक स्थान गिरीं
नई दिल्लीत्न भारत की पीवी ङ्क्षसधू और सायना नेहवाल को गुरूवार को जारी विश्व बैडङ्क्षमटन रैंङ्क्षकग में एक एक स्थान का नुकसान हुआ है। ङ्क्षसधू एक स्थान खिसककर चौथे नंबर पर और सायना नौवें नंबर पर पहुंच गयी है। ङ्क्षसधू हाल में चीन के वुहान में हुई एशियाई बैडङ्क्षमटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहुंची थीं जबकि सायना पहले ही दौर में बाहर हो गयी थीं।एशियाई चैंपियन बनी ताइपे की तेई जू ङ्क्षयग का चोटी का स्थान बना हुआ है। पुरूष वर्ग में अजय जयराम अपने 13वें स्थान पर बरकरार हैं। बी साई प्रणीत एक स्थान के सुधार के साथ 22वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि किदाम्बी श्रीकांत चार स्थान गिरकर 26वें नंबर पर खिसक गये हैं। समीर वर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 27वें नंबर पर आ गये हैं। पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी एक स्थान के सुधार के साथ 25वें नंबर पर पहुंच गयी है। महिला युगल में टॉप 25 में कोई भारतीय जोड़ी शामिल नहीं है। मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी एक स्थान गिरकर 16वें नंबर पर खिसक गये हैं।
 
पेस और आंद्रे सा क्वार्टर$फाइनल में
एस्टोरिलत्न भारत के लिएंडर पेस और उनके ब्राजीली जोड़ीदार आंद्रे सा ने एस्टोरिल ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर$फाइनल में प्रवेश कर लिया है। पेस और सा की जोड़ी ने कड़े संघर्ष में अर्जेंटीना के रेंजो ओलिवो और फ्रांस के बेनोएट पेयरे की जोड़ी को 7-6,6-2 से पराजित किया। पेस और सा का अगला मु$काबला फ्रांस के निकोलस अल्मागरो और गुइलेरमो गार्सिया लोपे•ा की जोड़ी से होगा।
 
99 के फेर में फिर फंसे मिस्बाह
बारबाडोसत्न पहले टेस्ट में 99 पर नाबाद रहने वाले पाकिस्तान के कह्रश्वतान मिस्बाह उल हक दूसरे टेस्ट में 99 पर आउट हो गये। लेकिन उनकी इस पारी से पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन बुधवार को अपनी स्थिति मजबूत कर पहली पारी में 81 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। पाकिस्तान की पहली पारी सुबह 140 ओवर में 393 रन पर सिमटी जिससे उसे 81 रन की अहम बढ़त मिल गयी। दिन का खेल समाह्रश्वत होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 14 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 40 रन बना लिये हैं और वह अभी मेहमान टीम के स्कोर से 41 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष हैं। बल्लेबाज कार्लाेस ब्रेथवेट आठ और शिमरोन हेत्माएर 22 रन पर नाबाद हैं।
 
छत्रसाल के सुमित बने ङ्क्षहद केसरी
नई दिल्लीत्न द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल के शिष्य सुमित कुमार ने पुणे में 50वें ङ्क्षहद केसरी एवं भारतीय शैली की राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में ङ्क्षहद केसरी का खिताब जीतकर अपना परचम लहरा दिया। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के सभी शीर्ष पहलवानों ने हिस्सा लिया। ङ्क्षहद केसरी टाइटल के लिये छत्रसाल स्टेडियम के सुमित कुमार ने अपने सभी विरोधियों को पटखनी देते हुये खिताब अपने नाम कर लिया। सुमित ने सतेंद्र (हरियाणा, भारत केसरी) को 7-2 से , रेलवे के जोङ्क्षगदर को और फिर फाइनल में महाराष्ट्र के अभिजीत कटके को एक तरफा अंदाज में 9-2 से मात देकर खुद को सर्वश्रेष्ठ पहलवान साबित कर दिया। अन्य वजन वर्गाें में बलराज(85 किग्रा) और दीपक (55) ने पहला स्थान हासिल किया जबकि मोनू (100) और राहुल (55) ने दूसरा स्थान हासिल किया। प्रदीप(67) तीसरे स्थान पर रहे। विजेता पहलवानों के छत्रसाल स्टेडियम में पहुंचने पर पद्मभूषण से सम्मानित महाबली सतपाल और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने इनका स्वागत किया और इस शानदार प्रदर्शन के लिये पहलवानों को बधाई दी।
 
क्वितोवा की कोर्ट पर वापसी
मोनाकोत्न दो बार की ङ्क्षवबडलन चैंपियन चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा ने गत दिसंबर अपने घर पर हुए चाकू से हमले में उबरने के बाद फिर से टेनिस कोर्ट पर वापसी कर ली है। 27 वर्षीय क्वितोवा पर पिछले साल दिसंबर में पूर्वी चेक गणराज्य के प्रोस्तेजोव शहर में उनके आवास पर एक चोर ने चाकू से हमला कर दिया था जिससे वह घायल हो गयीं थी। हमले के बाद क्वितोवा के बायें हाथ में चोट लग गई थी जिस वजह से क्वितोवा इस वर्ष जनवरी में हुए होपमैन कप में भी हिस्सा नहीं ले पाई थी। रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता क्वितोवा ने कोर्ट पर अभ्यास करती हुई एक फोटो अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की जिसमें उन्होंने लिखा,Þ हेलो दोस्तों, उम्मीद है कि यह फोटो देखकर आप सब खुश होंगे। मैं अभी मोनाको में हूं और फिर से टेनिस कोर्ट पर वापसी कर रही हूं। इस दौरान मैं जमकर अभ्यास भी कर रही हूं।Þ वर्ष 2011 और 2014 में ङ्क्षवबलडन चैंपियन बनने वाली क्वितोवा का नाम अगले महीने होने वाली फ्रेंच ओपन की सूची में शामिल हैं लेकिन उन्होंने कहा है कि इसका मतलब यह नहीं है कि वह इसमें निश्चित ही भाग लेंगी।
 
द्रोणाचार्य कैह्रश्वटन चांदरूप का निधन
नई दिल्लीत्न देश को अनेक ओलंपियन और चैंपियन पहलवान देने वाले कुश्ती गुरू कैह्रश्वटन चांदरूप का मंगलवार रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। द्रोणाचार्य अवार्डी कैह्रश्वटन चांदरूप कुश्ती के पितामाह गुरु हनुमान और मास्टर चंदगी राम जैसे नामवर गुरुओं के समकालीन थे। उनकी देख रेख में कैह्रश्वटन चांदरूप अखाड़े ने देश को सैकड़ों राष्ट्रीय चैंपियन दिए जिनमें ओलंपियन ओमवीर,अशोक गर्ग,रोहताश दहिया ,धरमबीर,रमेश कुमार भूरा जैसे अर्जुन अवॉर्डी प्रमुख हैं। कैह्रश्वटन चांदरूप के शिष्य रमेश ने भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। उनसे पहले नेत्र पाल और बाद के पहलवानों में किशन,जोङ्क्षगदर,धर्मवीर ,सोनू आदि ने अखाड़े का नाम रौशन किया। सभी ने एशियाई स्तर और राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए पदक जीते। सरकार ने 2010 में चांदरूप को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस अवॉर्ड के लिए उनके शिष्यों को लंबी लड़ाई लडऩी पड़ी थी। वर्ष 2004 में उन्हें बीमारी ने घेर लिया था फिर भी वह व्हील चेयर पर पहलवानों को सिखाते पढ़ाते रहे। हरियाणा के सुनडाना गांव मे जन्मे कैह्रश्वटन चांदरूप का अंतिम संस्कार उनके गांव में ही किया गया।
 
गांगुली का बंगाल क्रिकेट को हरसंभव मदद का वादा
पश्चिम मिदनापुरत्न भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कह्रश्वतान और बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (कैब) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है। गांगुली ने यहां अरङ्क्षबद क्रिकेट स्टेडियम, कोङ्क्षचग सेंटर और मिनी इंडोर स्टेडियम का अनावरण करने के बाद कहा कि कैब राज्य के प्रत्येक जिले में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिये हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने जिला प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि प्रशासन के ऐसे प्रयासों से ही सही मायनों में खेल का विकास किया जा सकता है। बंगाल टाइगर ने कहा कि जिला प्रशासनों द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐसे आधारभूत सरंचनाओं से ही क्रिकेटरों की नई युवा पीढ़ी कोलकाता को आगे लेकर जा सकते है। उन्होंने कहा कि खेलों में अपना करियर बनाने के लिए वह जंगलमहल के युवाओं की खास मदद करना चाहते हैं।
 
नीलामी में स्टोक्स को लेना सही निर्णय था : स्मिथ
पुणे। राइङ्क्षजग पुणे सुपरजाएंट्स के कह्रश्वतान स्टीवन स्मिथ ने गुजरात लायंस के खिलाफ शतकधारी बने बेन स्टोक्स की प्रशंसा करते हुये कहा है कि वह टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और इस बार आईपीएल नीलामी में उनपर पैसा लगाने का निर्णय बिल्कुल सही था।
 
ह्रश्वलेआफ में जगह पक्की करने उतरेगी केकेआर टीम
हैदराबाद से मिली हार की निराशा को पीछे छोड़ गौतम गंभीर की कोलकाता नाइटराइडर्स बुधवार को राइङ्क्षजग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ घरेलू ईडन गार्डन मैदान पर ह्रश्वलेआफ में जगह पक्की करने उतरेगी। जीत की पटरी पर सवार कोलकाता को पिछले मैच में हैदराबाद के हाथों 48 रन से बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी थी जिससे उसका ह्रश्वलेआफ में पहुंचने का सपना कुछ टल गया था।
 
फिन के पास आयरलैंड सीरीज में चयनकर्ताओं को खुश करने मौका
लंदनत्नआईसीसी चैंपियंस ट्राफी से बाहर होने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन के पास आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की वनडे सीरीज में अच्छा प्रदशर्न कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने का मौका होगा। फिन ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा," आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज मेरे लिये एक अवसर की तरह है। यह सीरीज मेरे लिये काफी अहम है क्योंकि इस सीरीज से मेरे पास फिर से राष्ट्रीय टीम में वापसी करने का मौका होगा। मैं किसी भी समय अपनी टीम की सेवा करने के लिए तैयार हूं। " 28 वर्षीय फिन गत वर्ष इंग्लैंड टेस्ट टीम के नियमित सदस्य थे लेकिन चोट के कारण इस वर्ष टीम से बाहर हैं। उन्होंने कहा," इस समय मैं टीम से अंदर बाहर होता रहा हूं लेकिन एक खिलाड़ी के करियर में यह सब होता रहता है।"
 
यूरो 2024 के दावेदारों को मानवाधिकारों की हिदायत
ज्यूरिखत्न यूरो 2024 फुटबाल चैंपियनशिप की मेजबानी के लिये होड़ में शामिल जर्मनी और तुर्की को यूरोप फुटबाल की वैश्विक संस्था (यूईएफए) ने बोली प्रक्रिया में हिस्सा लेने से पहले म•ादूरों के मानवाधिकारों और भ्रष्टाचार विरोधी कदम उठाने की सख्त हिदायत दी है। यूईएफए के अध्यक्ष एलेक्सांद्र सेफेरिन ने एक बयान जारी कर कहाÞ यूरोपीय संस्था के लिये म•ादूरों के अधिकार और मानवाधिकार कदम सर्वाेपरि हैं। हम चाहते हैं कि सभी टूर्नामेंटों के लिये बोली प्रक्रिया में मानवाधिकारों के लिये जरूरी कदम उठाये जाने चाहियें। अब इनका हर उस राष्ट्र के लिये सख्ती से पालन करना अत्यावश्यक होगा जो यूईएफए चैंपियनशिप की मेजबानी के लिये होड़ में हैं।Þ यूरोपियन फुटबाल संस्था ने बताया कि यह सभी मापदंड संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार सिद्धांतों पर आधारित हैं। इसके अलावा बोली प्रक्रिया में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिये भी नया मापदंड इसमें जोड़ा गया है।
 
इब्राहिमोविच ने कराई घुटने की सर्जरी
लंदनत्न मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्टार स्ट्राइकर ज्लाटन इब्राहिमोविच ने अपने दायें घुटने की सर्जरी करा ली है और वह पूरी तरह से ठीक होने के बाद फुटबाल मैदान पर वापसी करेंगे। इब्राहिमोविच के प्रवक्ता मिनो राइओला ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। यूनाइटेड के शीर्ष स्कोरर को गत माह एंडेरलेच के खिलाफ यूरोपा लीग क्वार्टरफाइनल में 2-1 की जीत में घुटने में चोट लगी थी और उनकी मांसपेशियों में ङ्क्षखचाव आया था। इसके बाद वह शेष सत्र के लिये टीम से बाहर हो गये थे। 35 वर्षीय स्वीडन के खिलाड़ी का इस सत्र के आखिर में करार समाह्रश्वत हो रहा है। इब्राहिमोविच ने अमेरिका के पीट्सबर्ग मेडिकल सेंटर में सर्जरी कराई है। राइओला ने कहाÞ इब्राहिमोविच के घुटने की सफल सर्जरी हो गयी है। वह इससे जल्द उबरकर वापसी करेंगे और यह उनके करियर का अंत नहीं है। इब्राहिमोविच ने यूपीएमसी में अपना रिहैब डा. फू तथा मुशाल के मार्गदर्शन में शुरू कर दिया है।Þ मैनचेस्टर यूनाइटेड स्पेन में यूरोपा लीग सेमीफाइनल के पहले चरण में सेल्टा विगो के खिलाफ गुरूवार को मैच खेलेगी।
 
विराट कोहली ने ली भज्जी की बेटी संग सेल्फी
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में खराब प्रदर्शन के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कह्रश्वतान विराट कोहली मैदान पर भले ही कितने ही निराश दिखें लेकिन मैदान के बाहर वह ङ्क्षजदादिल और खुशमिजा•ा रहते हैं। सोशल मीडिया पर लगातार छाये रहने वाले भारतीय कह्रश्वतान ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर ऑफ स्पिनर हरभजन की बेटी हिनाया के साथ अपनी खूबसूरत सेल्फी साझा की जो उनके प्रशंसकों को भी काफी पसंद आयी। 28 साल के स्टार खिलाड़ी विराट कंधे की चोट के कारण बेंगलुरू के लिये शुरूआती कुछ मैचों से बाहर रहे थे और फिलहाल अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं है। विराट की टीम बेंगलुरू आईपीएल में लगातार मैच हारने के बाद ह्रश्वलेआफ की होड़ से बाहर हो चुकी है। कह्रश्वतान ने अपनी सेल्फी के साथ साथ कैह्रश्वशन में लिखाÞबेबी हिनाया मेरी दाढ़ी में कुछ ढूंढने की कोशिश कर रही है और मैं सोच रहा हूं कि कैसे कोई इतना खूबसूरत और ह्रश्वयारा हो सकता है। हरभजन और गीता को यह भगवान का तोहफा है।Þ
 
रोमांचक मैच में मुंबई ने बेंगलोर को 5 विकेट से हराया
रोहित शर्मा (नाबाद 56) की कप्तानी पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पांच विकेट से हराते हुए हुए उसे एक और हार दी है। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा था। मुंबई ने इस लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।
 
फ्रेंच ओपन में खेलेंगे फेडरर
वाङ्क्षशगटनत्न विश्व के चौथे नंबर के टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर अगले महीने होने वाले ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन में हिस्सा लेंगे। 18 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन फेडरर 2015 में फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे थे। लेकिन गत वर्ष चोट के कारण वह इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाए थे। फेडरर ने आखिरी बार 2009 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। फेडरर इस वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन, मियामी ओपन और इंडियन वेल्स का खिताब जीत चुके हैं। फेडरर ने यहां एक प्रदर्शनी मैच से इतर कहा,Þ फ्रेंच ओपन में खेलने के लिये मैं अपना पंजीकरण करा चुका हूं और मेरा पूरा ध्यान टूर्नामेंट में खेलने पर लगा हुआ है। टेनिस कोर्ट पर फिर से वापसी करने को लेकर मैं बहुत त्साहित हूं। गत वर्ष चोट के कारण इसमें भाग लेना बहुत मुश्किल था।Þ 35 वर्षीय फेडरर ने कहा,Þ गत वर्ष मैं अपने परिवार को भी अपना महत्वपूर्ण समय देना चाहता था। लेकिन इस वर्ष मैंने शुरु से ही तैयारी की है और मुझे उम्मीद है कि यह वर्ष मेरे लिए शानदार वर्ष होगा।Þ
 
बोपन्ना 18वें स्थान पर बरकरार, पेस टॉप 50 में
नई दिल्लीत्न भारत के रोहन बोपन्ना बार्सिलोना ओपन के युगल मुकाबले के पहले राउंड में बाहर हो जाने के बावजूद सोमवार को जारी ताजा विश्व टेनिस रैंङ्क्षकग में अपने 18वें स्थान पर बने हुये हैं जबकि लिएंडर पेस ने टॉप 50 में वापसी कर ली है। बोपन्ना ने बार्सिलोना ओपन से पहले मोंटे कार्लाे मास्टर्स में युगल खिताब जीता था लेकिन बार्सिलोना में उन्हें पहले दौर में ही बाहर हो जाना पड़ा। इसके बावजूद बोपन्ना 18 वीं रैंङ्क्षकग के साथ शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बने हुये हैं। इस बीच लिएंडर पेस ने फ्लोरिडा में तलाहासी एटीपी चैलेंजर का युगल खिताब जीतकर अपनी रैंङ्क्षकग में सुधार कर लिया और एक बार फिर से शीर्ष 50 में उनकी वापसी हो गयी। पेस तीन स्थान के सुधार के साथ 49वें नंबर पर पहुंचे हैं। पेस ने 2017 की शुरूआत 59वें स्थान से की थी और 20 फरवरी को वह 65वें स्थान तक खिसक गये थे। लेकिन धीरे धीरे उन्होंने अपनी रैंङ्क्षकग में सुधार किया और एक मई को 49वें स्थान पर पहुंच गये। दिविज शरण एक स्थान के सुधार के साथ 59 और पूरव राजा दो स्थान के सुधार के साथ 61वें नंबर पर आ गये हैं।