खेल

ममता माडर्न स्कूल दिल्ली ने जीता खि़ताब एसके शर्मा स्मृति फुटबॉल टूर्नामेंट
नई दिल्ली > रजनीश और निश्चय अधिकारी के गोलों की मदद से ममता मॉडर्न स्कूल ने मोती बाग सीनियर ब्वायज़ स्कूल को 2-0 से हरा कर दसवें एसके शर्मा मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।
 
अफरीदी ने हैट्रिक लगाकर सहवाग की टीम को हराया
यहां खेले जा रहे टी10 क्रिकेट लीग में पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की हैट्रिक से पख्‍तूंस टीम ने वीरेन्द्र सहवाग की मराठा अरेबियंस टीम को 25 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग पहली ही गेंद पर आउट होकर पेवेलियन लौट गये। पख्‍तूंस टीम ने टॉस जीकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में चार विकेट पर 121 रन बनाये।
 
भारत में डे-नाइट टेस्ट मैचों के पक्ष में गांगुली
नई दिल्ली भारतीय टी के पूर्व कप्तान और क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल (कैब) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली का मानना है कि भारत में डे-नाइट टेस्ट मैचों का आयोजन किया जाना चाहिये ताकि एक बार फिर टेस्ट मैचों की ओर लोगों का रुझान बढ़े। गांगुली ने सोमवार को नई दिल्ली में हुई भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की एसजीएम में इस बात पर जोर दिया।
 
विराट-अनुष्का के हनीमून की पहली तस्वीरें सामने आईं
नई दिल्ली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा शादी के बाद हनीमून के लिए रवाना हो गये हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये जोड़ी रोम में एक-दूसरे के साथ टाइम बिता रही है। वहीं इसी बीच अनुष्का ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर हनीमून की एक तस्वीर शेयर की है, इसमें वो विराट के साथ बर्फीली वादियों में नजऱ आ रही हैं। इस तस्वीर में ये दोनों बेहद खूबसूरत नजऱ आ रहे हैं। इस तस्वीर में विराट और अनुष्का बर्फीले पहाड़ों के पास खड़े हैं। वहीं अनुष्का ने लिखा, स्वर्ण में हूं। इस पोस्ट में भी अनुष्का ने इस बात का जिक़्र नहीं किया कि आखिर वो दोनों किस जगह हैं। हाल ही में दोनो की शादी इटली के सियेना के वेडिंग डेस्टिनेशन बोर्गो फिनोकियोतो में आयोजित हुई। इस समारोह में परिवार के कुछ खास लोग ही शामिल हुए। शादी की अटकलें तो काफी समय से थीं लेकिन शादी होने के बाद अनुष्का और विराट ने स्वयं तस्वीरें पोस्ट कर इस बारे में प्रशंसकों को जानकारी दी।
 
कांगड़ा में ५१वीं सीनियर स्टेट फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू
धर्मशाला 51वीं राज्य स्तरीय सीनियर फुटबॉल प्रतियोगिता स्थानीय एमसी ग्राउंड में शुरू हुई। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एशोसिएशन व साईं फुटबॉल अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का शुभारंभ वीरवार को मस्कट (ओमान) स्थित डालमा एनर्जी कंपनी में बतौर ड्रिलिंग सुपरिंटेंडेंट कार्यरत संजीव कुमार गुप्ता ने किया। चार दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर से आई 13 टीमें भाग ले रही हैं।
 
मेसी को 2018 में विश्व कप जीतने की उम्मीदें : मेसी
पेरिस > आर्जेन्टीना के सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को उम्मीद है कि साल 2018 में वह विश्व कप खिताब जीत सकेंगे। विश्व के महानतम फुटबॉलरों में शामिल मेसी विश्व कप 2014 के फाइनल में जर्मनी के हाथों एक गोल से मिली हार को अब तक नहीं भुला पाये हैं।
 
विजेंदर को अर्नेस्‍ट के खिलाफ जीत का भरोसा, बोले सिंह इज किंग
जयपुर > भारत के मुक्केबाज विजेंदर सिंह को 23 दिसंबर को घाना के मुक्केबाज अर्नेस्‍ट एमुजू के खिलाफ जीत का भरोसा है। विजेंदर ने कहा,‘मैं अपने 10वें पेशेवर मुकाबले के लिए काफी मेहनत कर रहा हूं.
 
गेरेथ के गोल से मैड्रिड फाइनल में पहुंचा
अबुधाबी > रियाल मैड्रिड ने अल जजीरा को 2-1 से हराकर क्लब विश्व कप फुटबॉल फाइनल में जगह बना ली है। रियाल की ओर से गेरेथ बेले ने 81वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में गोल दाग किया। इससे मैड्रिड यहां खेले गए सेमीफाइनल में अमीरात के क्लब को हराने में सफल रहा। मैड्रिड की टीम शुरू में संघर्ष करती दिंखीं। अल जजीरा की तरफ से ब्राजीली फारवर्ड रोमारिन्हो ने मध्यांतर से ठीक पहले गोल किया पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दूसरे हाफ के शुरू में ही गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद बेले ने एक और गोल कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। अब मैड्रिड शनिवार को होने वाले फाइनल में ब्राजीली क्लब ग्रेमियो से खेलेगा। ब्राजील की टीम ग्रेमियो ने मेक्सिको के पचुका को अतिरिक्त समय में 1-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। इस मैच में मैड्रिड चार सत्रों में अपना तीसरा विश्व खिताब जीतने का प्रयास करेगा।
 
अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को स्वास्थ्य योजना का लाभ दें : सचिन
नई दिल्ली महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इसमें सचिन ने पीएम से अनुरोध किया है और कहा है कि देश के सभी अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) में शामिल किया जाए। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के दौरान खिलाडिय़ों की कठिनाइयों पर बात करते हुए तेंदुलकर ने अपने पत्र में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य मोहम्मद शाहिद के अंतिम दिनों का उदाहरण दिया।
 
श्रीलंका को हराकर वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
मोहाली भारतीय टीम बुधवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ होने वाले दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में जीत के इरादे से उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी।
 
पंजाब बना राष्ट्रीय पुलिस हॉकी का विजेता
राई मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्टस राई (एमएनएसएस) में आयोजित 66वीं अखिल भारतीय पुलिस हॉकी प्रतियोगिता का खिताब पंजाब ने अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में पंजाब ने बीएसएफ को 3-0 से रौंदकर प्रथम स्थान कब्जाया।
 
राज्य में खेलों के विकास को पूरी गति दी जाएगी : खट्टर
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि खेलों के विकास को गति देने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न 500 विद्यालयों में खेल नर्सरियां और 1500 गांवों में खेल व्यायामशालाएं स्थापित की जा रही हैं।
 
गैब्रियल के तीन झटकों से वेस्टइंडीज ने की वापसी
हैमिल्टन त्न शैनोन गैब्रियल के तीन विकेट से वेस्टइंडीज ने खराब शुरूआत से उबरते हुए शनिवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार वापसी की। स्टंप तक न्यूजीलैंड के सात विकेट पर 286 रन थे, जिसमें टाम ब्लंडल 12 और नील वैगनर एक रन बनाकर क्रीज पर डटे थे।
 
दक्षिण अफ्रीका दौरे में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार टीम इंडिया : पुजारा
नई दिल्ली भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि अगले साल पांच जनवरी से शुरु हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारतीय टीम अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार है। पुजारा ने यह भी कहा कि उछाल भरी पिचों पर तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम रहेगी। भारतीय टीम इस दौरे में तीन टेस्ट मैच, छह वनडे मैच और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।
 
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे विराट
दुबई टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। तीन स्थानों के लाभ के साथ ही टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट पांचवें से दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अभी भी नंबर एक पर बने हुए हैं।
 
फुटबॉल के क्षेत्र में हिमाचल को मिली बड़ी सफलता
धर्मशाला एशियाई फुटबॉल कॉन्फेडरेशन (एएफसी) ने हिमाचल प्रदेश को ‘सी’ लाईसेंस सर्टिफिकेट कोर्स करवाने की मंजूरी प्रदान की है। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ की ओर से फुटबॉल खेल के क्षेत्र में लगातार दी जा रही बेहतरीन सेवाओं को उपलब्धियों के चलते यह बड़ी सफलता मिली है।
 
धनंजय के शतक, रोशन के अर्धशतक से श्रीलंका ने तीसरा टेस्ट ड्रॉ कराया
नई दिल्ली युवा बल्लेबाजों धनंजय डिसिल्वा के शानदार शतक और रोशन सिल्वा के अर्धशतक की सहायता से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ यहां खेले गये तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच को आंखिरकार ड्रॉ करा दिया। पांचवे दिन का आकर्षण धनंजय की मैच बचाने वाली पारी रही। रिटायर्ड हर्ट होने से पहले धनंजय ने अपनी टीम को खतरे से निकाल दिया था।
 
दृढ़ इरादे और इच्छा शक्ति से पाया वजूद
बुलंद हौसलों का नाम बदलकर दीपा मलिक रख दिया जाए तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी। 47 वर्षीय दीपा ने शरीर के आधे हिस्से के शून्य होने के बावजूद शॉटपुट जैसे खेल में पैरालंपिक का रजत पदक जीतकर दुनिया के सामने एक हस्ताक्षर पेश किए। शरीर की तीन सर्जरी और उसके बाद भी खेलों के लिए दीवानगी उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति का परिणाम है।
 
केंद्रीय खेल मंत्री राठौर ने किया अकादमियों का दौरा
भोपाल केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को राजधानी भोपाल में राज्य खेल अकादमियों का दौरा किया। वे यहां राज्य शिखर खेल अलंकरण में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने आए हैं। शिखर खेल अलंकरण मंगलवार को दोपहर में आयोजित है। एथेंस ओलंपिक 2004 के रजत पदक विजेता राठौर सुबह भोपाल पहुंचे। वे सर्वप्रथम भारतीय खेल प्राधिकरण पहुंचे।
 
भारत जीत से महज सात विकेट दूर
नई दिल्ली भारतीय टीम तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत से सात विकेट की दूरी पर है। अभी एक दिन का खेल बचा है और ऐसे में मेहमान लंकाई खिलाडिय़ों ने अगर प्रदूषण का कोई बहाना नहीं बनाया तो भारत की जीत तय मानी जा रही है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक जीत के लिए 410 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए लंकाई टीम ने खेल समाप्त होने के समय तक अपनी दूसरी पारी में 16 ओवरों में तीन विकेट खोकर केवल 31 रन ही बनाये थे।