अपराध

खारिज की हाईकोर्ट के खिलाफ दायर याचिका
चंडीगढ़ सर्वोच्च न्यायालय ने साध्वी यौन शोषण मामले में 20 साल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम को बड़ा झटका दिया है। शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका का खारिज कर दिया है।
 
निर्भया गैंगरेप मामले में फैसला सुरक्षित
नई दिल्ली दिल्ली के चर्चित निर्भया गैंगरेप में मृत्युदंड पाए दोषियों की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है । दोषी अक्षय ने पुनर्विचार याचिका अभी दायर नही की है। विनय और पवन की ओर से वकील एपी सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा इनकी पृष्ठभूमि और सामाजिक आर्थिक हालात को देखकर सजा कम की जाए।
 
कठुआ गैंगरेप मामला, सीबीआई जांच की मांग फैक्ट फाइंडिंग टीम ने मंत्री को सौंपी रिपोर्ट
नई दिल्ली जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ में पिछले दिनों हुई एक 8 साल की मासूम बच्ची के साथ कई दिनों तक गैंगरेप के बाद हत्या के मामले की जांच क्राइम ब्रांच के अलावा एक इंडिपेंडेंट फैक्ट फाइंडिंग टीम ने भी की है। इस जांच टीम ने शुक्रवार को कठुआ केस पर अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह को सौंप दी।
 
नशे में धुत्त डॉक्टर दे रही थी मरीजों को ट्रीटमेंट
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर रानी में गत रात ड्यूटी पर मौजूद एक महिला डॉक्टर शराब के नशे में धुत थी। उसने इतनी शराब पी रखी थी कि उसे होश ही नहीं था। इलाज के लिए पहुंचे एक मरीज के परिजनों ने स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा के नाम वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी को इस बारे में शिकायत दी।
 
धोखाधड़ी वाले एसएमएस भेजने पर सेबी ने 28 इकाइयों पर प्रतिबंध लगाया
नई दिल्ली बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कल्प कॉर्मिशयल कंपनी के शेयरों में खरीदारी की सिफारिश करते हुए धोखाधड़ीपूर्ण तरीके से थोक में एसएमएस भेजने के मामले में 28 इकाइयों को पूंजी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया।
 
सिख नौजवान के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली कमेटी सख्त
नई दिल्ली कल्याणपुरी में 26 अप्रैल 2018 को एक सिख नौजवान जसपाल सिंह के साथ हुई मारपीट के वायरल हुए वीडियों के बाद दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गये हैं। इस वीडियों में नजर आ रहा है कि कुछ पुलिस वाले एक सिख नौजवान को लगातार अंधाधुंध डण्डे से पीट रहें हैं। साथ ही पुलिस द्वारा की गई हवाई फायरिंग की आवाज भी आ रही है।
 
मानेसर भूमि घोटाला भूपेंद्र हुड्डा को सीबीआई कोर्ट से मिली जमानत
पंचकूला हरियाणा के बहुचर्चित मानेसर जमीन घोटाले में मंगलवार को सीबीआई कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को बड़ी राहत प्रदान करते हुए जमानत प्रदान कर दी। हुड्डा न े कर्इ तर्को ं के आधार पर जमानत याचिका दायर की थी।
 
सख्ती के मूड में हरियाणा पर्यावरण मंत्रालय, गेहूं अवशेष जलाने पर एक्शन शुरू, 35 पर केस
पंचकूला हरियाणा का पर्यावरण मंत्रालय इस बार सख्ती के मूड़ में है। खेतों में गेहूं के अवशेष जलाने से रोकने के लिए शुरूआती दौर में ही एक्शन शुरू कर दिया है। अभी तक प्रदेशभर में ऐसे 35 मामलें पकडे जा चुकें है और अवशेष जलाने वाले किसानों पर 27 हजार 500 रुपए का जुर्माना ठोका गया है।
 
अनुमति के बिना नहीं किया जा सकता गिरफ्तार
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जातियों और अनुसूचित समुदायों (अत्याचार निरोधक) अधिनियम-1989 के प्रावधानों के सम्बन्ध में दिये गये निर्णय तथा आपराधिक अपील संख्या 416-2018 के आदेशों की समीक्षा करने के लिए एक पुनर्विचार याचिका सर्वोच्च न्यायालय में दायर की है और हरियाणा ने अपनी पैरवी के लिए बीके सतीजा को स्थाई अधिवक्ता लगाया है।यह जानकारी हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए दी।
 
गुरुग्राम में भीख नहीं मांग सकेंगे बच्चे
चंडीगढ़ हरियाणा के गुरुग्राम शहर में भीख मांगने वाले बच्चों को बाल कल्याण परिषद और चाईल्ड लाईन द्वारा पुलिस के सहयोग से मुक्त करवाया जाएगा और उन्हें बाल कल्याण संस्थानो में रखा जाएगा ताकि वे बच्चे शिक्षा ग्रहण कर अपना कल्याण कर सकें। यह जानकारी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव तथा चीफ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह ने आज जिला एवं सत्र न्यायधीश हरनाम सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित त्रैमासिक सामान्य बैठक के उपरांत दी।
 
अपना घर मामले में संचालिका जसवंती समेत 3 को उम्रकैद
पंचकूला हरियाणा के बहुचर्चित अपना घर’ मामले में पंचकूला सीबीआई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया। सीबीआई कोर्ट ने मुख्य आरोपी जसवंती देवी सहित 9 आरोपियों को सजा सुनाई। जिसके तहत अपना घर बाल संरक्षण गृह की संचालिका जसवंती देवी, दामाद जय भगवान और ड्राइवर सतीश को उम्रकैद की सजा सुनाई गई।
 
नगर पालिका और रेहड़ी वालों में चल रहा चूहे बिल्ली का खेल
समालखा शहर में रेहड़ी वालों व नगरपालिका के बीच चूहे-बिल्ली का खेल चल रहा है। नपा के ढाई किलोमीटर वर्ग एरिया में नगरपालिका स्ट्रीट लाईट लगवाने की व्यवस्था नही कर पा रही है। सफाई व्यवस्था दुरूस्त नहीं कर सकते। इससे तो ऐसा लगता है कि नगरपालिका नरकपालिका बनकर रह गई है। एसडीएम गौरव कुमार ने बुधवार सुबह अचानक नगरपालिका का औचक निरीक्षण किया। जिससे अधिकारियों में खलबली मच गई।
 
नानक शाह फकीर के प्रदर्शन को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी
नई दिल्ली विवादित फिल्म नानक शाह फकीर को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब सेंसर बोर्ड ने फिल्म को प्रमाणपत्र दे दिया है, तो किसी और को उसे रोकने का अधिकार नहीं है।
 
सुप्रीम कोर्ट पहुंचा उन्नाव गैंगरेप केस
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के उन्नाव का गैंग रेप मामला पहुंच गया है। वकील एमएल शर्मा ने इस मामले में याचिका दाखिल की है। जिसमें रेप पीडि़ता और उसके परिवार को सुरक्षा और मुआवज़ा देने की मांग है साथ ही पुलिस और विधायक के ख़िलाफ़ जांच की मांग की गई है।
 
चंगुल में ‘फंसा’ भगोड़ा नीरव, हांग कांग में जल्द हो सकता है गिरफ्तार
बीजिंग > चीन ने आज कहा कि भारत में वांछित आभूषण कारोबारी नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के भारतीय एजेंसियों के अनुरोध पर हांग कांग प्रशासन अपने कानूनों और परस्पर न्यायिक सहायता समझौते के आधार पर फैसला कर सकता है। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने पिछले सप्ताह संसद में कहा था कि उनके मंत्रालय ने चीन के हांग कांग विशेष प्रशासकीय क्षेत्र की सरकार से नीरव दीपक मोदी को अस्थाई तौर पर गिरफ्तार करने का आग्रह किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने इस बारे में पूछे जाने पर नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ऋएक देश दो प्रणाली तथा हांगकांग विशेष प्रशासकीय क्षेत्र के मूल कानून के तहत हांगकांड प्रशासन केन्द्र सरकार की स्वीकृति और सहायता के साथ दूसरे देशों के साथ पास्परिक न्यायिक सहायता के लिए समुचित प्रबंध कर सकती है।
 
राजीव कोचर और वेणुगोपाल धूत के करीबी से पूछताछ
नई दिल्ली केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वीडियोकॉन को 2012 में 3,250 करोड़ रुपये देने के मामले में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक (एमडी) व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर के रिश्तेदार राजीव कोचर और वीडियोकॉन समूह के प्रमुख वेणुगोपाल धूत के करीबी सहयोगी चंद्रा पुगलिया से पूछताछ की।
 
हिमाचल प्रदेश : सडक़ हादसे में 26 छात्रों सहित 29 की मौत
धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के नुरपुर इलाके में हुई एक सडक़ दुर्घटना में स्कूली बस पलटने से मरने वाले छात्रों की मौत की तादाद बढकऱ 29 हो गई है। 26 स्कूली छात्र हैं तो तीन बस में सवार दूसरे लोग थे। स्कूली छात्रों की मौत से नुरपुर में सदमें का महौल है।
 
सलमान को 2 दिन में मिल गई जमानत, पहुंचे घर
जोधपुर काले हिरण के शिकार मामले में 5 साल की सजा के लिए जेल गये सलमान को महज दो दिन में ही जमानत मिल गई। उन्हें यह सजा 20 साल बाद सुनाई गई थी। जोधपुर सत्र न्यायलय ने उन्हें 50 हजार रुपए के मुचलके पर जमानत दी। ग्रामीण सत्र न्यायाधीश रवींद्र कुमार जोशी ने जमानत पर सुनवाई की। गौरतलब है कि शुक्रवार को जोशी ने ट्रांसफर हो गया है। रात को सलमान मुंबई अपने घर पहुंच गये। इस बीच मीडिया से लेकर सोशल मीडिया में भारतीय न्यायव्यवस्था में बदलाव को लेकर सवाल उठने लगे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की जेलों में कुल 4,19,623 कैदी बंद हैं, जिनमें से 2,82,076 कैदी कई वर्षों से जेल में हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं की जा रही, जबकि सलमान की जमानत याचिका पर दो दिन में सुनवाई कर दी गई।
 
स्कूल बसों में नहीं मिले सीसीटीवी और महिला सहायक, नौ स्कूल बसों के किए चालान
सोनीपत यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ अभियान चलाते हुए एडीसी व आरटीओ आमना तस्नीम के नेतृत्व में विशेष अभियान चलाया गया। इसके तहत सबसे पहली कार्रवाई स्कूल बसों पर की गई। इनमें से अधिकतर बसों में सीसीटीवी कैमरे और महिला सहायक न मिलने पर 09 बसों के चालान किए गए और चेतावनी जारी की गई।
 
रोडरेज मामले में नया ट्विस्ट, सिद्धू के खिलाफ सामने आया नया सबूत
नई दिल्ली पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान में पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू रोडरेज मामले में उलझते नजर आ रहे हैं,इस मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। शिकायतकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में इसी मामले में एक नई याचिका दाखिल कर आरोप लगाया है कि साल 2010 में एक निजी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में सिद्धू ने ये माना था कि वे इस अपराध के लिए दोषी हैं। शिकायतकर्ता ने इस बाबत सुप्रीम कोर्ट में इंटरव्यू की सीडी और यूट्यूब लिंक दोनों ही दे दिए हैं और मांग कि है कि इस सबूत का हिस्सा माना जाए। शुक्रवार को शिकायतकर्ता ने कोर्ट में कहा कि वह पहले यह चीजें इसलिए कोर्ट में जमा नहीं कर पाया था क्योंकि उसे इसकी जानकारी नहीं थी। अभी इसकी जानकारी मिली है तो कोर्ट के समक्ष पेश किया है, ताकि सच सामने आ सके।