Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
छह लाख मीट्रिक टन की क्षमता वाले साइलोज का होगा निर्माण
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने खाद्यान्नों की पर्याप्त भंडारण सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के भाण्डागार अवसंरचना कोष के तहत राज्य में छ लाख मीट्रिक टन की क्षमता वाले साइलोज का निर्माण करने का निर्णय लिया है।
 
2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने की उम्मीद
नई दिल्ली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में 2018-19 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें कहा गया है कि आबादी की बढ़ती उम्र को देखते हुए तैयारी करनी होगी। इसके लिए हेल्थकेयर में निवेश बढ़ाने और चरणबद्ध तरीके से रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की जरूरत है।
 
सीमेंट सेक्टर में सस्टेनेबल कार्य को आगे बढ़ाने की पहल
गुरुग्राम जीसीसीए इंडिया को आज आधिकारिक तौर पर नई दिल्ली में आयोजित एक विशिष्ट उद्घाटन समारोह में लॉन्च किया गया। एक उच्च-स्तरीय पैनल में बड़ी संख्या में कंपनियों ने हिस्सा लिया और ’द रोल ऑफ द सीमेंट ऐंड कंक्रीट सेक्टर इन द सर्कुलर इकोनॉमी’ पर चर्चा में शामिल हुई।
 
डॉक्टरी साजो-सामान बनाती है नेमोतो क्योरिन्दो जापानी कंपनी ने किया ह्रश्वलांट लगाने की योजना का ऐलान
चंडीगढ़ डॉक्टरी साजो-सामान बनाने वाली जापान की प्रसिद्ध कंपनी नेमोतो क्योरिन्दो ने पंजाब में भी यह सुविधा स्थापित करने की अपनी योजना का ऐलान किया है। इसके साथ इसने राजस्थान की नीमराना औद्योगिक हब की तजऱ् पर राजपुरा को भी औद्योगिक केन्द्र के तौर पर विकसित करने में भी रूचि दिखाई है।
 
वीवो ने जेड सीरीज के फुलीलोडेड प्रो का किया अनावरण
नई दिल्लीत्नवीवो, वैश्विक खोजपरक स्मा र्टफोन ब्रांड, ने आज अपनी नई जेड सीरीज पोर्टफोलियो के तहत भारत में ऑल-न्यू वीवो 1प्रो लॉन्च किया है। यह ‘जेड पीढ़ी’ के उपभोक्ताओं को लक्षित करता है। फुलीलोडेड ऑनलाइन केंद्रित जेड सीरीज में वीवो की पहली पेशकश है। वीवो 1प्रो तीन वैरिएंट्स 4जीबी+64जीबी, 6जीबी+64 जीबी और 6जीबी+128जीबी में आएगा और तीन आकर्षक कलर विकल्पों - सोनिक ब्लैक, सोनिक ब्लूज और मिरर ब्लैक में उपलब्ध होगा। इस डिवाइस की बिक्री 11 जुलाई से स्नद्यद्बश्चद्मड्डह्म्ह्ल और 1द्ब1श ढ्ढठ्ठस्रद्बड्ड श्व-ह्यह्लशह्म्द्ग पर शुरू होगी। तीनों वैरिएंट्स की कीमत 14,990 रुपये, 16,990 रुपये और 17,990 रुपये है।
 
आउटसोर्सिंग नीति के तहत लगे कर्मचारियों को बड़ी राहत
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभिन्न विभागों, बोर्डों व निगमों में एडहॉक, दैनिक वेतन भोगी, आउटसोर्सिंग नीति के तहत लगे कर्मचारियों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए उनको नियमित भर्ती में निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्य सचिव कार्यालय के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना अनुसार ऐसे कर्मचारियों को नियमित भर्ती में अधिकतम आयु सीमा में छूट उनकी एडहॉक, दैनिक वेतन भोगी, आउटसोर्सिंग नीति की गई सेवा अवधि के बराबर दी जाएगी और कर्मचारी अगर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, हरियाणा लोक सेवा आयोग या किसी अन्य भर्ती एजेंसी के माध्यम से की गई नियमित पदों की भर्तियों में एक बार आयु सीमा में छूट का लाभ प्राप्त कर लेता है और उसका नियमित भर्ती में चयन हो जाता है तो उसे दोबारा इस छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा।
 
जीएसटी के दो साल पूरे होने पर पीएम मोदी से की मांग
चंडीगढ़ जीएसटी के दो साल पुरे हो गए हैं। दो साल पूरे होने पर व्यापारी नेता डॉ. राजकुमार गोयल ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से जीएसटी में सरलीकरण करने और व्यापारियों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने की मांग की है। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव एवं प्रमुख व्यापारी नेता राजकुमार गोयल का कहना है कि मोदी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में जीएसटी का सरलीकरण करने व व्यापारियों के हितों के लिए व्यापक कदम उठाने की बात कही थी।
 
अतिरिक्त जीएसटी के तहत करदाताओं की संख्या 4.25 लाख से हुई अधिक : अभिमन्यु
चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त, आबकारी एवं कराधान मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) भारतीय अर्थ-व्यवस्था को सुदृढ़ करने और करों के सरलीकरण का देश की आजादी के बाद लिया गया केन्द्र सरकार का एक एतिहासिक निर्णय साबित हुआ है तथा इसके लागू होने के दो वर्ष उपरान्त हरियाणा में 55,231 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ जबकि पूरे देश के राज्यों में 11,77,370 करोड़ रुपये का संग्रहण हुआ है।
 
आनिंदा बसु को एंटरप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2019 का पुरस्कार
गुरुग्राम/ नई दिल्ली एलकेमी टेकसोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ग्रुप सीईओ हैं आनिंदा बासु महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री महादेव राव जानकर ने राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कई उद्योगपतियों को इंडिया ग्रेट एंटरप्रिन्योर अवॉडर्स 2019 से सम्मानित किया।
 
ओम प्रकाश धनखड़ ने किया कृषि क्योसक का शुभारंभ
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज कृषि भवन पंचकूला से डिजिटल किसान सुविधा आरंभ करते हुए कृषि क्योसक का शुभारंभ किया। इस क्योसक के माध्यम से किसान न केवल कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे बल्कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्लेम संबंधित औपचारिकताएं भी इसी के माध्यम से पूरी करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस क्योसक को प्रदेश के सभी 22 जिलों के उपायुक्त कार्यालयों के साथ जोड़ा गया है और इस क्योसक में हॉट लाईन दूरभाष सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि किसान टेलीफोन के माध्यम से राज्य मुख्यालय तक अपनी बात पहुंचा सके।
 
अजरबैजान एयरलाइंस की बाकू से नई दिल्ली की सीधी विमान सेवा शुरू
चंडीगढ़ यात्रियों को मजबूत क्षेत्रीय नेटवर्क प्रदान करने के अपने मूल सिद्धांत का पालन करते हुए अजरबैजान की सबसे बड़ी विमान सेवा अजरबैजान एयरलाइंस ने बाकू से नई दिल्ली तक अपनी सीधी विमान सेवा लॉन्च कर एक और नया मुकाम हासिल कर लिया है।
 
हरियाणा महा-उद्योग संगम में जुटेंगे एक हजार से अधिक उद्योगपति
नई दिल्ली 28 जून को फरीदाबाद के हुडा कन्वेंशन सेंटर में होने वाले हरियाणा महा-उद्योग संगम 2019 कार्यक्रम में एक मंच पर होंगे हरियाणा के 1000 से अधिक उद्योगपति। हर वर्ष कम से कम पाँच लाख रोजगार सृजित करने, युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और उद्योगपतियों की समस्याओं पर विस्तार से होगी चर्चा।
 
प्रशासनिक सुधार विभाग ने करवाई डिजी-लॉकर पर वर्कशॉप, सीमा जैन ने कहा डिजी-लॉकर के द्वारा लोगों की अपने दस्तावेजों तक पहुंच हर जगह हर समय रहेगी
चंडीगढ़ सरकारी कार्यालयों में दस्तावेजों के प्रयोग को घटाकर ई-दस्तावेजों को बढ़ावा देने के लिए पंजाब के प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा डिजीलॉ कर सम्बन्धी एक दिवसीय राज्य स्तरीय वर्कशॉप करवाई गई। यह वर्कशॉप इलेक्ट्रॉनिक और आई. टी. मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के सहयोग से पंजाब सरकार के विभागों और यूनिवर्सिटियों के मुखियों के लिए महात्मा गांधी राज लोक प्रशासन संस्थान (मैगसीपा) में करवाई गई।
 
मुख्यमंत्री के प्रयासों पर किसानों का रहा सकारात्मक रुख जल संरक्षण के लिए किसान छोड़ रहे हैं धान की खेती
चंडीगढ़ भूजल स्तर को लेकर हरियाणा में गंभीर होती स्तिथि की आहट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गंभीर प्रयासों को किसानों का भरपूर साथ मिल रहा है। जल ही जीवन को लेकर सजग हुए किसानों ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के 7 जिलों में तकरीबन 40 हजार हैक्टेयर जमीन पर धान की रोपाई को दरकिनार करते हुए मक्का, दलहन, तिलहन की ओर रुख कर लिया है।
 
फरीदाबाद में नया पायनियर्स चैह्रश्वटर लॉन्च बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल ने किया
फरीदाबादत्नबिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल दुनिया का सबसे बड़ा रेफरल मार्केटिंग संगठन है, जिसने हाल ही में हरियाणा के फरीदाबाद में एक नया पायनियर्स चैह्रश्वटर लॉन्च किया है। अध्याय को क्चहृढ्ढ गुडग़ांव की टीम द्वारा लॉन्च किया गया, जिसमें 1080 सक्रिय एंटरप्रेन्योर (उद्यमी) शामिल हैं और इसे क्चहृढ्ढ इंटरनेशनल द्वारा विश्व में टॉप 10 क्षेत्रों में से एक रैंक किया गया है।
 
क्वालिटी मार्क अवाड्र्स फाइनल राउंड के लिए चुनी गई 350 कंपनिया
चंडीगढ़ उद्द्योग जगत में आशातीत सफलताओं के साथ बाजार में अपने बेमिसाल प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए पहचानी जा रही कंपनियों के लिए क्वालिटी मार्क ट्रस्ट अपने क्वालिटी मार्क अवाड्र्स का 9वां एडिशन लेकर आया है। इसके पिछले आठ एडिशन को उद्योग जगत के दिग्गजों द्वारा काफी सराहा गया और अब इसके 9वें एडिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी संपन्न हो चुकी है।
 
यह येस बैंक का रीसेट फेज चल रहा है : सीईओ रवनीत गिल
चंडीगढ़ प्रत्येक संगठन के जीवनचक्र में रीसेट होता है और यह येस बैंक का रीसेट फेज है। यह बैंक का री.कैरेक्टराइजेशन है जो जारी है। यह केवल बैंक के निर्धारित कारकों द्वारा ही संचालित नहीं हो रहा हैए बल्कि वित्तीय बाजारए प्रतिस्पर्धी माहौल और नियमों में बदलाव के कारण भी संचालित है रवनीत गिल . येस बैंक के एमडी और सीईओ ने बताया।
 
रेवोल्ट इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में चलेगी 156 किलोमीटर
नई दिल्लीत्नरेवोल्ट इंटेलीकॉर्प ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च किया है। इस बाइक की शुरुआती कीमत लाख रुपये तय की गई है। ये बाइक दो रंगों में उपलब्ध है, जो कि रेड और डॉर्क ब्लैक कलर में उपलब्घ होगी। बेहद ही आकर्षक लुक और पावरफुल रेंज के साथ कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक को लांच किया है।
 
फूड सिक्युरिटी ग्रुप ने की पहली मीटिंग स्मार्ट राशन कार्ड धारकों को जल्द हासिल होंगी सब्सिडी पर दाले
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री पंजाब द्वारा सलाहकार समूहों के गठन के बाद सरकार की खाद्य सुरक्षा सम्बन्धी प्रमुख स्कीमों को गतिशीलता प्रदान करने के लिए स्मार्ट राशन कार्ड ग्रुप की पहली मीटिंग की गई। खाद्य और सिविल सह्रश्वलाई मंत्री पंजाब, श्री भारत भूषण आशु के नेतृत्व में अनाज भवन, चंडीगढ़ में हुई।
 
किसानों की आमदनी दोगुनी करने को सरकार ने बढ़ाई रफ्तार
नई दिल्ली किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को पाने के लिए मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पूरी ताकत से जुट गई है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस दिशा में किए प्रयासों की गहन समीक्षा की और संबंधित परियोजनाओं की रफ्तार को तेज करने का निर्देश दिया।