कारोबार

एचटेट : 1,27,707 अभ्यार्थियों ने किया पंजीकरण
चंडीगढ़ ग हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की प्रवक्ता ने आज यहाँ जारी एक वक्तव्य में बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) दिसम्बर-2017 के आज तक कुल 1,27,707 अभ्यार्थियों द्वारा पंजीकरण किया गया है तथा 81,700 अभ्यार्थियों द्वारा फीस जमा करवा दी गई है।उन्होंने आगे बताया कि अभी तक लेवल-1 (पीआरटी) में 34,897 अभ्यार्थियों, लेवल-2 (टीजीटी) में 16,924 अभ्यार्थियों एवं लेवल-3 (पीजीटी) में 9,505 अभ्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। उन्होंने बताया कि दो परीक्षाएं-पीआरटी व टीजीटी में 2,409, पीआरटी व पीजीटी में 606, टीजीटी व पीजीटी में 16,889 एवं पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी तीनों में प्रविष्ठ होने के लिए 2,018 अभ्यार्थियों ने आवेदन किए हैं।
 
पैराडाइज दस्तावेज : सेबी करेगी कंपनियों की जांच
नई दिल्ली बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा कोष की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा। इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रवर्तक शामिल है। पैराडाइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है।वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि माल्या से जुड़ी कुछ इकाइयों की जांच पहले ही सेबी और अन्य एजेंसियां कर रही हैं।
 
पैराडाइज दस्तावेज : सेबी करेगी कंपनियों की जांच
नई दिल्ली बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा कोष की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा। इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रवर्तक शामिल है। पैराडाइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है।वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि माल्या से जुड़ी कुछ इकाइयों की जांच पहले ही सेबी और अन्य एजेंसियां कर रही हैं।
 
नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ जमा करवाने वाली 35 हजार कंपनियों पर शिकंजा
नई दिल्ली पंजीकरण रद्द वाली करीब 35,000 कंपनियों ने नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपये जमा कराए थे, जिसे बाद में निकाल लिया गया था. सरकार ने आज यह जानकारी दी. कालेधन पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए कदमों के तहत अभी तक 2.24 लाख निष्क्रिय कंपनियों का नाम आधिकारिक रिकॉर्ड से हटा दिया गया है और 3.09 लाख निदेशकों को अयोग्य घोषित किया गया है.
 
नोटबंदी के बाद युवती को होना पड़ा था टॉपेलस
नई दिल्ली त्न 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद हुए पूरे एक साल हो गए हैं। लोगों को आज भी जब उन्हें अपने ही पैसों के लिए बैंकों और एटीएम की लंबी लाइन में लगना पड़ता था। लंबी-लंबी लाइनों में सबसे आगे लगने या इनसे बचने के लिए लोगों ने कई जुगाड़ अपनाए।
 
नई गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन सुविधाओं से होगी लैस
नई दिल्ली > यात्री सुविधा को बढ़ाने पर रेलवे खासा जोर दे रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को देश की पहली गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है।रेल मंत्रालय द्वारा प्रीमियम ट्रेनों का कायाकल्प करने के लिए च्स्वर्ण प्रॉजेक्टज् शुरू किया गया है, जिसके तहत नई दिल्ली- काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी। रेलवे की यह स्वर्ण ट्रेन, शताब्दी एक्सप्रेस कैटेगरी की है।रेल मंत्रालय ट्रेनों में मनोरंजन, कैटरिंग के लिए टॉली सर्विस, नए कोचों के सौंदर्यीकरण और ऑटोमैटिक दरवाजों वाले टॉयलेट्स के लिए हर ट्रेन पर 50 लाख रुपए खर्च करेगा। आरपीएफ जवानों की अतिरक्त तैनाती के साथ सीसीटीवी के जरिए सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाएगा। समय पर यात्रा इन ट्रेनों की प्रमुखता में शामिल है।
 
टाटा स्टील की बिना पानी कोक कोयला ठंडा करने की सबसे बड़ी इकाई
भुवनेश्वर > टाटा स्टील ने ओडि़शा में अपने अत्याधुनिक कारखाने में भट्टी से निकलने वाले कोकिंग कोल को ठंडा करने की कोक ड्राई क्वेंचिंग (सीडीक्यू) इकाई स्थापित की है। जाजपुर जिले में कलिंगनगर औद्योगिक परिसर में स्थित इस इकाई की क्षमता 200 टन प्रति घंटा है। कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी। सीडीक्यू हीट रिकवरी प्रणाली है। यह कोक ओवन से निकले गर्म कोक को ठंडा करता है। यह इस्पात उत्पादन में ऊर्जा दक्ष और पर्यावरण अनुकूल इकाई है जहां करीब 1,000 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कोक ओवेन से हॉट कोक को हटाकर निष्क्रिय गैस से ठंडा किया जाता है और शुष्क रखा जाता है। इस प्रक्रिया से जो ऊष्मा प्राप्त होती है, उसका उपयोग बिजली उत्पादन में किया जाता है।
 
ममता ने जीएसटी को ‘ग्रेट सेल्फिश टैक्स’ बताया
कोलकाता > पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का नया नामकरण किया। ममता बैनर्जी ने नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करते हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को ‘‘लोगों का उत्पीडऩ करने और अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए ग्रेट सेल्फिश टैक्स (महा स्वार्थी कर)’’ करार दिया। ममता ने कहा विमौद्रीकरण एक आपदा थी और उन्होंने सोशल मीडिया उपयोक्ताओं से आठ नवंबर को नोटबंदी के खिलाफ विरोध स्वरूप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर काला करने की अपील की। उन्होंने ट्विटर पर कहा लोगों को उत्पीडि़त करने वाला ग्रेट सेल्फिश टैक्स (जीएसटी)। नौकरियां छीनने वाला। कारोबार को नुकसान पहुंचाने वाला। अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने वाला। भारत सरकार जीएसटी से निपटने में पूरी तरह विफल रही।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘नोटबंदी एक आपदा थी। अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने वाले इस घोटाले के खिलाफ विरोध स्वरूप आठ नवंबर को काले दिवस पर चलिए ट्विटर पर अपनी डीपी को बदलकर काला करें।’’तृणमूल कांग्रेस ने इससे पहले घोषणा की थी कि वह नोटबंदी के खिलाफ विरोध स्वरूप पश्चिम बंगाल में आठ नवंबर को ‘काला दिवस’ मनाएगी।
 
जेट एयरवेज की फ्लाइट में मच्छरों का हमला, यात्रियों ने की शिकायत
लखनऊत्नलखनऊ से दिल्ली जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट के यात्रियों ने यात्रा के दौरान मच्छर काटने की शिकायत एयरलाइन के साथ-साथ एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से भी की है। अमौसी एयरपोर्ट से जेट एयरवेज की फ्लाइट संख्या 9डब्ल्यू 2663 के दिल्ली के लिए उड़ान भरते ही मच्छरों ने यात्रियों पर हमला बोल दिया। यात्रियों ने इसकी शिकायत एयर हॉस्टेस से की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद यात्रियों ने ट्विटर पर शिकायत दर्ज कराई। मामले में एयरवेज के अधिकारी हरकत में तब आये जब दिल्ली जा रहे डीजीपी के पीआरओ राहुल श्रीवास्तव ने इस सम्बन्ध में ट्वीट कर दिया। उन्होंने बताया कि फागिंग न होने से मच्छरों ने खूब परेशान किया। जेट एयरवेज के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने रूटीन फॉगिंग किए जाने की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया।
 
राशनकार्डो के साथ आधार सिडिंग का कार्य 7 और 8 नवंबर को
समालखा क्षेत्र के राशनकार्ड धारकों के राशनकार्डो के साथ आधार सिडिंग का कार्य करने के लिए 7 व 8 नवंबर को कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर जिला के इसके लिए जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से निरीक्षकों की डयूटी लगाई गई है। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अनिता खर्ब ने बताया कि गांव मनाना, नारायणा व टिटाना में इन्द्रसिंह निरीक्षक व नवीन कुमार उपनिरीक्षक, समालखा शहरी क्षेत्र में योगेन्द्र पुनिया निरीक्षक व उदय सिंह उपनिरीक्षक, गांव ढोढपुर किवाना, ढिंडार व नामुण्डा में रविन्द्र निरीक्षक की डयूटी लगाई गई है। इसी प्रकार गांव माजरी, चुलकाना व छदिया में हरदेव सिंह व रवि कुमार उपनिरीक्षक की, गांव महावटी, हलदाना व पट्टी कल्याणा में उप निरीक्षक कुलदीप दहिया की डयूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि उपनिरीक्षक संदीप कुमार की डयूटी देहरा, हथवाला व बसाड़ा में, उपनिरीक्षक प्रवीन कुमार की डयूटी बुढऩपुर व राक्सेडा व कारकौली में, सुभाष चन्द्र निरीक्षक की डयूटी मच्छरौली, करहंस व ताहरपुर व बिहौली में, उपनिरीक्षक अजीत ङ्क्षसह की डयूटी गढी छाज्जू, शहर मालपुर व जौरासी में, निरीक्षक राजीव सैनी की डयूटी पावटी, डिकाडला व आटा में, निरीक्षक सुरेश कुण्डू की डयूटी रमाल, ताहरपुर व मतरौली में और निरीक्षक रिंकी हुडा की डयूटी खोजकीपुर कलां, बिलासपुर और खोजकीपुर खुर्द में लगाई गई है। इन सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि वे निर्धारित समय पर अपने निर्धारित स्थान पर पंहुचकर आधार सिडिंग के कार्य का निपटान करेंगे।
 
जी.एस.टी. लागू होने से कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा
चंडीगढ़त्नहरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं पर जी.एस.टी. लागू होने से कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा, उनके लिए बिजली बिल की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। यह जानकारी देते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित भ्रमित करने वाले समाचारों का खंडन किया। उन्होंने आगे बताया कि शहरी स्थानीय निकाय की ओर से पिछले लंबे समय से उपभोक्ताओं से 5 पैसे प्रति मुनीसिपल टैक्स वसूला जा रहा है, जिसका भुक्तान उपभोक्ता द्वारा बिजली बिल के साथ किया जाता है। बिजली निगम द्वारा इस 5 पैसे मुनीसीपल टैक्स पर 5 प्रतिशत (0.25 पैसे प्रति यूनिट)े कॉलेक्शन चार्जिस के तौर पर लिया जाता है।
 
सोने- चांदी के दाम में गिरावट जारी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रहे मिश्रित रुख के बीच स्थानीय स्तर पर वैवाहिक मौसम आने के बावजूद सुस्त जेवराती मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कमजोरी देखने को मिली।
 
एतिहासिक शिखर की ओर बढ़ता रहा शेयर बाजार
मुंबई अमेरिका में बेरोजगारी दर में आई गिरावट से वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में रही तेजी, अमेरिकन डॉलर के मुकाबले रुपये में रही शानदार तेजी के साथ साथ दिग्गज कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणामों, वाहन बिक्री के मजबूत आंकड़ों और सेवा क्षेत्र में लगातार दूसरे माह सुधार रहने से उत्साहित घरेलू निवेशकों की सतत लिवाली से घरेलू शेयर बाजार सप्ताह भर नित नये नये तेजी के रिकार्ड बनाता रहा। इस सप्ताह जहां सेंसेक्स 1.6 फीसदी मजबूत हुआ वहीं निफ्टी में 1.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।
 
फूड प्रोसेसिंग: पंजाब को अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य : राणा
पंजाब में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के प्रफुल्लित होने के लिए भरपूर संभावनाएं होने की बात करते हुये पंजाब के बिजली एवं सिंचाई मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने आज यहां बताया कि पंजाब सरकार द्वारा बनाई गई उद्योग और व्यापार विकास नीति -2017 में फूड प्रोसेसिंग उद्योग को प्रमुख तरजीह क्षेत्रों में शामिल किया गया है जिससे राज्य में इस क्षेत्र के विकास के लिए उचित रियायतें उपलब्ध करवाई जा सके।
 
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर : हरसिमरत कौर बादल
नई दिल्ली देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में बेहतर निवेश संभावनाओं का उल्लेख करते हुए खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज कहा कि ‘विश्व खाद्य भारत 2017 सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में 11 अरब डॉलर के सहमति पत्रों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इससे लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
 
सोना 30 रुपए उतरा, चांदी 200 रुपए फिसली
नई दिल्ली > परदेसी सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रहे मिश्रित रुख के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 30 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 30,250 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया जबकि औद्योगिक मांग कमजोर पडऩे से चांदी भी कल की भारी बढ़त खोती हुई 200 रुपए लुढक़कर 40,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। विदेशी बाजारों में सोना हाजिर 0.1 प्रतिशत की तेजी में 1,276.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा हालांकि 1.8 फिसलकर 1,276.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.03 डॉलर टूटकर 17.17 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई गिरावट से सोने का बल मिला है लेकिन निवेशक अमरीका के रोजगार आंकड़े आने से पहले सतर्कता बरत रहे हैं।
 
उन्नति और उद्योग नीति को दर्शाया गया है हरियाणा पैवेलियन मे
नई दिल्ली तीन दिवसीय वल्र्ड फूड इंडिया,2017 में हरियाणा के निजी क्षेत्र के विभिन्न खाद्य प्रसंस्करण प्रतिष्ठान व सार्वजनिक क्षेत्र से बोर्ड,निगम व विभाग प्रतिभागिता कर रहें हैं। हरियाणा पैवेलियन में प्रदेश की नीतियों, उन्नति व उद्योग नीति को भी दर्शाया गया है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 3 से 05 नवंबर तक आयोजित तीन दिवसीय वर्ल्ड फूड इंडिया,2017 में विभिन्न 40 देशों व देश के विभिन्न 20 राज्यों द्वारा प्रतिभागिता की जा रही है। इसी क्रम में हरियाणा प्रदेश भी सक्रिय भागीदारी कर रहा है। हरियाणा पैवेलियन में विभिन खाद्य प्रसंस्करण प्रतिष्ठानों द्वारा उनके प्रसंस्कॄत उत्पादों व खाद्य प्रसंस्करण प्रक्रियाओं को दर्शाया गया है। व्यापार मेला प्राधिकरण, हरियाणा के मुख्य प्रशासक विवेक जोशी ने हरियाणा पैवेलियन का अवलोकन करने के उपरांत बताया कि प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को प्रोत्साहन की दिशा में हरियाणा सरकार खाद्य प्रसंस्करण नीति लाने के लिए कार्य कर रही है।
 
मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति
नई दिल्ली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 42.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चीन के हुई का यान को पीछे छोडक़र एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक, अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति में बुधवार को 46.6 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।
 
मामूली बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई घरेलू बाजारों में गुरुवार के दिन शुरुआती कारोबार में सुस्ती के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। निफ्टी 10450 के आसपास टिका हुआ है, जबकि सेंसेक्स में मामूली बढ़त दिख रही है। हालांकि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.25 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।
 
अगले साल मत्स्य उत्पादन का लक्ष्य 10 हजार प्रति हेक्टेयर
चंडीगढ़ हरियाणा राज्य मत्स्य विभाग ने 2017-18 के अंत तक मत्स्य उत्पादन का लक्ष्य बढ़ा कर 10,000 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर प्रति वर्ष निर्धारित किया है जो कि 2016-17 में 7,200 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर प्रति वर्ष था। वर्ष 2013-14 में यह आंकड़ा 5,800 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर प्रति वर्ष था। विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मत्स्य पालन क्षेत्र की क्षमता और संभावनाओं को पहचानते हुए नीली क्रांति लाने के लिए ‘मिशन फिंगरिंग’ की इकाइयां स्थापित करने के लिए 212.18 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की परियोजना केंद्र सरकार को भेजी गयी है।