कारोबार

सेंसेक्स में 31 अंकों की तेजी
मुंबई त्न देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 31.45 अंकों की तेजी के साथ 31,747.09 पर और निफ्टी 15.00 अंकों की तेजी के साथ 9,786.05 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 73.86 अंकों की तेजी के साथ 31,789.50 पर खुला और 31.45 अंकों या 0.10 फीसदी की तेजी के साथ 31,747.09 की ऊंचाई पर बंद हुआ।
 
अर्न व्हाइल यू लर्न के तहत एक करोड़ से ज्यादा की राशि मंजूर
हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई योजना अर्न व्हाइल यू लर्न के तहत वर्ष 2017-18 के लिए एक करोड़ 29 लाख 39 हजार रूपए की राशि मंजूर की गई है। एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा यह योजना विद्यार्थियों में पढ़ाई के दौरान ही काम करने की भावना पैदा करने के लिए शुरू की गई थी।
 
विभिन्न कोर्सों के लिए नया फीस ढांचा प्रस्तावित
चंडीगढ़ ग हरियाणा में हरियाणा निजी स्वास्थ्य विज्ञान शैक्षणिक संस्थान(दाखिले का विनियमन, फीस निर्धारण और शैक्षणिक मानक अनुरक्षण) अधिनियम,2012 के अनुसार गठित राज्य फीस एवं दाखिला कमेटी द्वारा प्रदेश में निजी गैर सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कोर्सों के लिए नया फीस ढांचा प्रस्तावित किया गया है।
 
क्या जीएसटी से खत्म हो जाएगा लखनऊ का चिकनकारी उद्योग?
लखनऊ पहली जुलाई से जीएसटी लागू होने से करीब पांच लाख लोगों को रोजगार देने वाले चिकन उद्योग में अनिश्चितता है। इंडस्ट्री से जुड़े कई लोगों को लगता है कि नई टैक्स व्यवस्था ने पहले से जूझ रही इस कला के अस्तित्व के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। चिकनकारी भारत में पर्सिया से आई थी। इसे मुगल सम्राट शाहजहां की पत्नी 15वीं शताब्दी में यहां लाई थीं।
 
विश्व का तीसरा सबसे बड़ा उड्डयन बाजार होगा भारत
भारत में नागरिक उड्डयन व्यवसाय तेजी से विकसित हो रहा है और वर्तमान में यह विश्व का नौवां सबसे बड़ा बाजार है, लेकिन 2020 तक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरेगा। नागर विमानन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले 75 वर्षो के दौरान कुल 75 हवाई अड्डे संचालन में रहे, जबकि मात्र एक वर्ष में 33 हवाई अड्डों को नियमित उड़ानों के लिए शामिल किया जा रहा है।
 
स्टील का खपत 4.6 फीसदी बढ़ा, निर्यात में 66 फीसदी वृद्धि
कोलकाता देश के स्टील उपभोग में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.6 फीसदी की वृद्धि देखी गई और कुल 2.1 करोड़ टन स्टील का खपत हुआ। वहीं, इस दौरान देश के स्टील निर्यात में 66 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया, "भारत में कुल तैयार स्टील की खपत में वित्त वर्ष 2017 की अप्रैल-जून तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।"
 
एनएसई में तकनीकी खामी दूर सोनी इंडिया ने 33,990 रुपए में स्मार्ट ऑडियो सिस्टम उतारा
नई दिल्लीत्न सोनी इंडिया ने सोमवार को नया उच्च क्षमता वाला पोर्टेबल होम ऑडियो सिस्टम 33,990 रुपये में भारतीय बाजार में लांच किया। यह उत्पाद सभी सोनी केंद्रों तथा प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स पर 13 जुलाई से उपलब्ध होगा। एमएचसी-वी50डी नवीनतम मोशल कंट्रोल प्रौद्योगिकी से लैस है जिससे ट्रैक का प्रबंधन किया जा सकता है। इस स्मार्ट प्रौद्योगिकी की मदद से स्मार्टफोन को दायें या बायें हिलाकर ट्रैक को बदला जा सकता है तथा पसंदीदा ट्रैक को बजाया या रोका जा सकता है और आवाज की तीव्रता को भी कम-ज्यादा किया जा सकता है। यह स्पीकर सोनी के वन वॉक्स ऑडियो सिस्टम से जुडक़र आवाज को परिवर्धित कर देता है तथा उच्च क्षमता वाली ऑडियो चेन प्रभाव उत्पन्न करता है।
 
बार में पीने वालों को नहीं मिलेगी छूट
भोपाल त्न बार में पीने वालों को मिल रही 6 फीसदी सर्विस टैक्स की छूट अब नहीं मिलेगी। राज्य सरकार ने होटल और बार में बिकने वाली शराब पर भी वैट 18 फीसदी कर दिया है। यानी अब इन जगहों में शराब पीने और होटल में खाने पर बराबर टैक्स लगेगा। सरकार ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। दावे-आपत्तियों के लिए एक दिन का समय दिया गया है। संभावना है जल्दी ही सभी रेस्त्रां और बार में पीने पर 5 फीसदी की जगह 18 फीसदी टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। हालांकि इस आदेश से दुकानों में बिकने वाली शराब की कीमत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एक जुलाई के पहले बार में पीने पर 5 फीसदी वैट और 6फीसदी सर्विस टैक्स लगता था। जीएसटी के बाद सर्विस टैक्स खत्म हो गया, जिसके बाद बार में शराब पीना 6 फीसदी सस्ता हो गया था। लेकिन होटल, रेस्त्रां में खाने पर 18 फीसदी जीएसटी लग रहा है।
 
कारों की बिक्री 11 फीसदी गिरी : सियाम
नई दिल्ली त्न यात्री कारों की बिक्री में जून के महीने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 11.24 फीसदी गिरावट देखी गई। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चर्स (सियाम) द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में कुल 1,36,895 कारों की बिक्री हुई, जबकि साल 2016 के जून में कुल 1,54,237 कारों की बिक्री हुई थी।
 
एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों के इकोनॉमी क्लास में सिर्फ शाकाहार
नई दिल्ली त्न एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों के इकोनॉमी क्लास में अब सिर्फ शाकाहारी व्यंजन परोसे जा रहे हैं। विमानन कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसने अपनी सभी घरेलू उड़ानों के इकोनॉमी क्लास में मांसाहारी भोजन परोसना पूरी तरह बंद कर दिया है।
 
एनएसई में तकनीकी खराबी पर वित्त मंत्रालय ने सेबी से मांगी रिपोर्ट
नई दिल्ली त्न तकनीकी खराबी के बाद बंद हुए नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर सोमवार दोपहर में कारोबारी कामकाज फिर से शुरु हो गया। इससे पहले सुबह में स्टॉक एक्सचेंज पर तकनीकी खामी की वजह से कारोबारी गतिविधियां प्रभावित हुई थीं। एनएसई के एक प्रवक्ता ने बताया कि उसके ह्रश्वलेटफॉर्म पर कारोबार साढ़े बारह बजे फिर शुरू हो गया और अब कोई परेशानी नहीं आ रही है। वहीं इस मामले पर वित्त मंत्रालय ने बाजार नियामक सेबी से रिपोर्ट मांगी है। निवेशकों को सुबह एनएसई पर कारोबार के दौरान तकनीकी गड़बड़ी का सामना करना पड़ा था। इससे वायदा-विकल्प श्रेणी में कारोबार ठप रहा और शेयर कीमतों का रुझान भी पता नहीं चल सका। सुबह साढ़े दस बजे के दौरान एनएसई ने एक बयान में कहा था, नकदी बाजार में तकनीकी गड़बड़ी के चलते नकद और वायदा-विकल्प श्रेणी में एनएसई पर कारोबार ठप हो गया है।
 
आईटीआई में 14 और 15 जुलाई को लगेगा नौकरी मेला : पांडुरंग
उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि जिला के युवाओं को रोजगार देने के लिए 14 व 15 जुलाई को आईटीआई सोनीपत में नौकरी मेला का आयोजन किया जाएगा। मेले में युवाओं को रोजगार देने के लिए जिला के सभी औद्योगिक क्षेत्रों के उद्योगपति शामिल होंगे।
 
देश का लॉजिस्टिक हब बनेगा छत्तीसगढ़ : जेटली
रायपुर छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान रविवार को रायपुर पहुंचे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि छत्तीसगढ़ में देश का लॉजिस्टिक हब बनने की पूरी संभावना है। जीएसटी पर आयोजित कार्यशाला में प्रदेश के कारोबारियों और सीए को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा, "भौगोलिक दृष्टि से देश के मध्य भाग में स्थित होने के कारण छत्तीसगढ़ में उपभोक्ता वस्तुओं का निर्माण करने वाली कंपनियां गोदामों का निर्माण करवा सकती हैं और यहां से कुछ ही घंटों में देश के किसी भी हिस्से में माल पहुंचाया जा सकता है।
 
डिजिटल गोल्ड के बदले मिलेगी ज्वैलरी
नई दिल्ली पेटीएम डिजिटल गोल्ड योजना के अपने ग्राहकों को ज्वैलरी की डिलेवरी करने की योजना बनायी है और इसके लिए पर राष्ट्रीय स्तर परर आभूषणों का कारोबार करने वाली रिटेल कंपनियों से चर्चा कर रही है। पेटीएम डिजिटल गोल्ड ने ऑनलाइन सोना खरीदने, उसे संग्रहित करने और तत्काल बेचने की सुविधा दी है।
 
हरियाणा में तरल कचरा से भी ऊर्जा बनाने का विकल्प
हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में सीवरों के अंदर जमा गाद के कारण होने वाली परेशानी को दूर करते हुए हरियाणा में तरल कचरा से भी ऊर्जा बनाने के विकल्प पर काम किया जाएगा। कजाकिस्तान दौरे के दौरान हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने इसकी प्रक्रिया को जाना और इस तकनीक को प्रदेश में भी लागू किए जाने पर बल दिया।
 
किसान अधिक पानीवाली धान की फसल का मोह छोड़े : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि धान जैसी अधिक पानी खपत वाली फसलों की जगह अन्य फसल बोने वाले किसानों को सरकार आर्थिक प्रोत्साहन देगी। सरकार योजना बना रही है जिसके तहत ऐसे किसानों को धान की फसल का मोह छोडऩे पर प्रति एकड़ 8 से 10 हजार रुपये देने पर विचार कर रही है।
 
कौशल विकास केंद्र होगा आईटीआई का नाम
चंडीगढ। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में आईटीआई का नाम बदलकर इसे कौशल विकास केंद्र (केवीके) किया जाएगा। इन केंद्रों में युवाओं को 800 विभिन्न प्रकार के कोर्स करने की सुविधाएं दी जाएंगी ताकि उन्हें रोजगार के योग्य बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को प्रदेश सरकार 100 घंटे काम के बदले सक्षम युवा योजना के तहत 9000 रुपये प्रतिमाह का मेहनताना दिया जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि युवा खुद स्वरोजगार के लिए तैयार करें। फसल बीमा योजना के बारे में विपक्षी पार्टियां लोगों को गुमराह कर रहे हैं। केवल 1.5 से 2 प्रतिशत प्रीमियम देकर किसानों को 20 से 25 हजार तक की बीमा सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट में 10 हजार प्रति एकड़ मुआवजे की सिफारिश की गई थी लेकिन हमारी सरकार ने पहले वर्ष में ही इसे 12 हजार रुपये प्रति एकड़ किया। हमसे पहले कांगे्रस सरकार 6 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देती थी।
 
बीमारी के कारण हुई गायों की मौतें : अतिरिक्त उपायुक्त
कुरुक्षेत्र के अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने कहा कि गांव मथाना की गौशाला में दलदल में धसनें के कारण गायों की मृत्यु नहीं हुई है बल्कि बिमार होने के कारण ही पिछले एक सप्ताह में केवल 6 गायों की मृत्यु हुई है। हालंांकि 1 मई से 8 जुलाई तक 21 गायों की बीमारी के कारण ही मौत हुई है। इन गायों की मौत का खुलासा पोस्टमार्टम की रिपोर्ट से हुआ है।
 
सिंडिकेटन बैंक गुरुग्राम शाखा ने मनाया स्थापना दिवस
गुरुग्राम ग गुरुग्राम शाखा ने आज अपना स्थापना दिवस मनाया। इस शाखा का कुल व्यवसाय 216करोड़ रूपए हैं। शाखा के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक पी.के.बंसल ने सभी ग्राहकों का स्वागत किया। आर.सी.नायक अग्रणी जिला प्रबंधक ,गुरुग्राम ने भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओ के बारे में जानकारी दी। बैंक के अधिकारी मक्खन लाल मीणा ने सभी ग्राहक गणो को डिजिटल बैंकिंग, ऋण एवं जमा योजनाओ के बारे ेमे ंविस्तृत रूप में ंबताया ।
 
चीन को पछाड़ वैश्विक अर्थव्यवस्था की नई धुरी बना भारत : शोध
यह कहना है हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक नई स्टडी का। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर इंटरनैशल डिवेलपमेंट ने 2025 तक सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यव्यस्थाओं की लिस्ट में भारत को सबसे ऊपर रखा है। ष्टढ्ढष्ठ का अनुमान है कि इस दौरान भारत की अर्थव्यवस्था औसतन 7.7 प्रतिशत के हिसाब से विकास करेगी। इसके पीछे कई कारण बताए गए हैं। रिसर्च में कहा गया है, वैश्विक आर्थिक विकास की धुरी पिछले कुछ सालों से चीन से खिसककर पड़ोसी भारत में पहुंच चुकी है, जहां यह आने वाले एक दशक से ज्यादा वक्त तक कायम रह सकती है।ज् स्टडी में भारत की तेज विकास दर के लिए कई क्षेत्रों में विविधता और क्षमताओं के बेहतर इस्तेमाल को जिम्मेदार बताया है। रिसर्च में कहा गया है कि भारत ने अपने एक्सपोर्ट के आधार का विस्तार किया है और कई जटिल क्षेत्रों जैसे केमिकल्स, वीइकल्स और कुछ विशेष इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को इसमें शामिल किया है।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/