कारोबार

किसानों की हालत सुधारने के लिए सरकार लगा रही ऐड़ी चोटी का जोर
नई दिल्ली इस साल किसानों पर सरकार और मौसम दोनों मेहरबान हो सकते हैं। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है। सूखा पडऩे की कोई भी आशंका नहीं है। स्काईमेट की भविष्यवाणी ने किसानों के चेहरे में मुस्कान ला दी है। इधर सरकार भी किसानों की हालत सुधारने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा रही है। किसानों को डेढ़ गुना एमएसपी का दाम दिलाने के लिए हर फॉर्मूले को खंगाला जा रहा है।
 
चीन पर 100 बिलियन डॉलर का लगेगा अतिरिक्त शुल्क : ट्रम्प
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापारिक अधिकारियों को चीन पर 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाने पर विचार करने निर्देश दिया है।
 
कमजोर मांग से उतरे सोने-चांदी के भाव
नई दिल्ली > वैश्विक सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही कमजोरी के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में खासी कमजोरी रही। इस कमजोरी के चलते शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपए लुढक़कर 31,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं औद्योगिकी ग्राहकी घटने से चांदी 925 रुपए का तेज गोता लगाती हुई 39,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लंदन का सोना हाजिर 4.15 डॉलर फिसलकर 1,324.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.1 डॉलर की गिरावट में 1,327.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी में 0.07 डॉलर की नरमी रही और यह 16.30 डॉलर प्रति औंस बोली गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक बाजार में सोने के भाव अस्थिर हैं। अमेरिका और चीन के बीच तना-तनी के बढऩे की आशंका और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से सोने को बल मिला है लेकिन निवेशकों ने अभी सतर्क रुख अपनाया हुआ है।
 
उतार-चढ़ाव के बाद सपाट रहा बाजार
मुंबई अमेरिका चीन में व्यापार युद्ध गहराने की आशंका से दिन भर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला, हालांकि कारोबार के आखिरी क्षणों में बाजार में निचले स्तर पर की गई खरीदारी से बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।
 
शहरवासियों ने 42.75 करोड़ प्रापर्टी टैक्स जमा कराया
चंडीगढ़ प्रापर्टी टैक्स जमा कराने की अंतिम तिथि विगत 31 मार्च तक नगर निगम चंडीगढ़ की टैक्स ब्रांच में कुल 42.75 करोड़ रुपए लोगों द्वारा जमा कराए गए। टैक्स ब्रांच के इंचार्ज अधिकारी एटीए हरमेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि बिना जुर्माना भरे गत 31मार्च 2018 टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि थी। लोगों की सहूलियत के लिए विगत 29, 30 व 31 मार्च यानि अवकाश वाले तीनों दिनों को टैक्स जमा कराने का काम जारी रखा गया। इस दौरान कुल 56 हजार 98 लोगों द्वारा प्रापर्टी टैक्स की अदायगी की गई। गुप्ता के पास बकाया टैकस या बकायेदार लोगों का कोई डाटा उपलब्ध नहीं है। उनका कहना था कि इसके पूर्व विगत वर्षों में टेक्स अदा करने वालों में इतना जोश और उत्साह देखने को नहीं मिला, जितना वर्ष 2018 वित्त वर्ष में दिखाई दिया।
 
ट्रूविजन ने किया टीएक्स408 जेड को लॉन्च
नई दिल्ली ट्रुविजन ने नये 40 इंच के स्मार्ट एलईडी टीवी ‘टीएक्स408 जेड‘ को लॉन्च किया। यह टीवी हर चीज को जीवंत करने का वादा करता है। मूवीज, म्यूजिक, स्पोटर्स, ऑनलाइन कंटेंट, आप जो भी देख रहे हैं और उसका स्रोत कुछ भी हो, सभी को देखने के दौरान आपको एक बेजोड़ अनुभव का अहसास होगा।
 
सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से एक लाख करोड़ से अधिक जुटाए : जेटली
नई दिल्ली सरकार ने चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक जुटाए हैं। इससे पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश से46,250 करोड़ रुपए जुटाए गए थे।
 
सनशाइन बस देगी बच्चों को स्कूल बस में पूरी सुरक्षा
नई दिल्ली अशोक लीलैंड ने स्कूली बच्चों के लिए जो सनशाइन बस डिजाइन की है वो अभी तक की सबसे आधुनिक सुरक्षा उपायों से सुसज्जित बस है। इस विशेष तरह की बस में सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षा के सभी मापदंडों का पालन किया गया है।
 
हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय के साथ मिलाए हाथ
नई दिल्ली ग्रामीण युवाओं के विकास और कल्याण के उद्देश्य के साथ कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने आज एक महत्वाकांक्षी योजना प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना के माध्यम से देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए उर्जा मंत्रालय के साथ साझेदारी की है।
 
सीलिंग : सुप्रीम कोर्ट से डीडीए को फटकार
नई दिल्ली राजधानी में सीलिंग के विरोध में एक तरफ राजधानी दिल्ली के बाजार बंद हैं, वहीं दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने इस मसले पर सुनवाई के दौरान दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को कड़ी फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डीडीए बेहद दबाव में काम कर रही है।
 
लगातार दूसरे माह कम हुआ जीएसटी राजस्व संग्रह
नई दिल्ली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तरह राजस्व संग्रह में लगातार दूसरे महीने फरवरी में गिरावट दर्ज की गई है और यह 1,144 करोड़ रुपये घटकर 85,174 करोड़ रुपये रहा। मालूम हो कि जनवरी में भी जीएसटी संग्रह में गिरावट दर्ज की गई थी और यह 86,318 करोड़ रुपये रहा था, जबकि दिसंबर में कुल 86,703 करोड़ रुपये का जीएसटी संग्रह किया गया था।
 
एमआरपी से ज्यादा वसूले तो लगेगा पांच लाख का जुर्माना
नई दिल्ली अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से ज्यादा की कीमत में सामान बेचने वालों पर सरकार सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रही है। बढ़ती शिकायतों को लेकर हाल में एक बैठक हुई, जिसमें ऐसा करने वालों को ज्यादा जुर्माना लगाने और सजा का वक्त बढ़ाने पर विचार किया गया है।
 
सरकारी घोषणा से उछला शेयर बाजार
मुंबई अमेरिकी बाजारों के तेजी पर बंद होने और एशियाई बाजारों की अच्छी शुरुआत के बीच सरकार द्वारा अगले फाइनेंशियल ईयर में कम उधार लेने की घोषणा किए जाने से सरकारी बैंकों के शेयरों में आई उछाल से घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ बंद हुए।
 
सोना 35 रुह्रश्वए उतरा, चांदी 100 रुह्रश्वए टूटी
नई दिल्ली अमेरिका और चीन के बीच जारी तनातनी के कारण सोने के लगभग 15 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से शुरू हुई मुनाफावसूली के दबाव में घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को राजधानी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 35 रुपए लुढक़कर 31,800 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं औद्योगिक मांग घटने से चांदी भी 100 रुपए की गिरावट में 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।
 
मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत 109वें स्थान पर
नई दिल्ली मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109वां स्थान मिला है। भारत विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल डेटा उपभोक्ता है। ऊक्ला के स्पीडटेस्ट सूचकांक के अनुसार, देश में मोबाइल इंटरनेट की औसत डाउनलोड स्पीड पिछले साल नवंबर के 8.80 एमबीपीएस से बढक़र इस साल फरवरी में 9.01 एमबीपीएस पर पहुंच गई।
 
सेंसेक्स फिर से 33 हजार के पार
मुंबई अमेरिका और चीन के बीच तनावों के कम होने की दिशा में दोनों देशों के प्रयास की खबरों के बीच देशी- विदेशी निवेशकों द्वारा जमकर की गई लिवाली के चलते एशियाई बाजारों के साथ घरेलू शेयर बाजार में भी जबरदस्त तेजी दर्ज की गयी।
 
ट्रेड वॉर से सोना चमका - कू्रड उछला
नई दिल्ली अमेरिका और चीन के बीच छिड़ी ट्रेड वॉर से पूरी दुनिया के बाजार में भूचाल आ गया है। अमेरिका की ओर से चीन के आयात पर सख्ती और चीन के भी उसी भाषा में जवाब देने का साइड इफेक्ट केवल कच्चे तेल या ब्रेंट क्रूड के साथ साथ सोने पर भी दिखाई दे रहा है। ऐसे में 1 महीने में सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है। केवल इस महीने सोने का भाव 3 फीसदी चढ़ा है जबकि पिछले 3 महीने में इसमें करीब 6 फीसदी की तेजी आई है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि, ट्रेड वॉर की आशंका से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। इधर डॉलर में गिरावट से विदेशी बाजार में तेजी आई है। मालूम हो कि बीते 2 हफ्तो में कच्चे तेल की कीमतों में 10 फीसदी तक की उछाल देखने को मिली है।
 
रेलवे में 50 करोड़ से अधिक की परियोजना के लिए डीपीआर जरूरी
नई दिल्ली भारतीय रेल ने 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली किसी भी कार्य को बगैर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के मंजूरी नहीं देने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड की ओर से बीते हफ्ते जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, 50 करोड़ से अधिक लागत के सभी कार्यो को अनुमानित लागत विवरण के साथ डीपीआर तैयार करने के बाद ही मंजूरी दी जाएगी। हालांकि इसमें नई लाइनें व अमान परिवर्तन पर यह लागू नहीं होगा।
 
वैश्विक व्यापारिक युद्ध से सहमा रहा शेयर बाजार
मुंबई आयात शुल्क और बौद्धिक संपदा को लेकर दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक हितों के टकराव से मचे भूचाल से अमेरिका, यूरोप, चीन और जापान समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों के साथ साथ भारत के शेयर बाजार भी सहमे सहमे रहे।
 
वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने पेश किया 129698 करोड़ का बजट
चंडीगढ़ पंजाब विधानसभा में आज राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने 129698 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। यह कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह की सरकार का दूसरा बजट है। बजट भाषण के दौरान मनप्रीत बादल ने कहा कि पंजाब पर इस समय 1 लाख, 95 हजार, 975 करोड़ रुपए का कर्ज है, जो कि इस साल के अंत तक 2 लाख,11 हजार, 52३ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ब्याज की अदायगी के कारण खर्चा बढ़ा हैं।