healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिर्जव बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.4380 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की।पिछले कारोबारी दिवस यह 64.5065 रुपये प्रति डॉलर थी।कल बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर मुद्रा बाजार बंद था।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.1472 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 70.4669 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड के भाव 83.4150 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 83.5295 रुपये प्रति पाउंड थे।येन के भाव 56.48 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 56.90 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।
 
कच्चे तेल की कीमत 48.18 डॉलर
नई दिल्ली त्न भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत बुधवार को 48.18 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह सोमवार को दर्ज कीमत 48.14 डॉलर प्रति बैरल से अधिक है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत बुधवार को रुपये के संदर्भ में बढक़र 3108.10 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि सोमवार को यह 3091.17 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया बुधवार को कमजोर होकर 64.51 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि बुधवार को यह 64.22 रुपये प्रति डॉलर था।
 
‘ऑनर 8 लाइट’ अब रिटेल स्टोर्स पर भी उपलब्ध
नई दिल्ली त्न चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवे ने गुरुवार को च्ऑनर 8 लाइटज् स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में ऑफलाइन चैनल्स पर भी लांच किया और अब यह रिटेल स्टोर्स पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। च्ऑनर 8 लाइटज् की कीमत 17,999 रुपये हैं। यह काले और ब्लू दो रंगों में उपलब्ध है। यह देश भर के ऑनर पार्टनर स्टोर्स पर 12 मई से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। हुआवे इंडिया कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के उपाध्यक्ष (बिक्री) पी. संजीव ने एक बयान में कहा, च्च्हम और हमारे चैनल भागीदार इस उत्पाद को लांच करते हुए बेहद उत्साहित हैं और आश्वस्त हैं कि भारत के ऑफलाइन ग्राहक नए च्ऑनर 8 लाइटज् को हाथों हाथ लेंगे।ज्ज्इस स्मार्टफोन में किरिन 655 ऑक्टाकोर चिपसेट है जिसके साथ 4 जीबी रैम और 64 जीबी रोम है। इसके फुल एचडी डिस्ह्रश्वले का आकार 5.2 इंच है और यह एंड्रायड नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इसमें 12 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा तथा 8 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है।
 
एचसीएल का मुनाफा 20.8 फीसदी बढ़ा
नई दिल्ली त्न वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में एचसीएल टेक्नॉलजीज ने 2,325 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया जो सालाना आधार पर 20.8 फीसदी और तिमाही आधार पर 12.3 फीसदी की बढ़ोतरी है। वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी का मुनाफा 1,926 करोड़ रुपये था। कंपनी को वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी में 2,070 करोड़ रुपये का मुनाफा प्राप्त हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय रिपोर्ट के मुताबिक समीक्षाधीन अवधि में सालाना आधार पर कंपनी के राजस्व में 12.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 12,053 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 10,698 करोड़ रुपये थी। वहीं, वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही में यह 11,814 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में कंपनी के समेकित मुनाफे में सालाना आधार पर 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 8,457 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 7,354 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी के समेकित राजस्व में सालाना आधार पर 14.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह एक साल पहले के 40,913 करोड़ रुपये से बढक़र 46,723 करोड़ रुपये रही।
 
फिक्की का संसदीय मंच जाएगा जापान
नई दिल्ली त्नभारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (फिक्की) के संसदीय मंच का एक प्रतिनिधिमंडल भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा सांसद पूनम महाजन के नेतृत्व में जापान की यात्रा पर जाएगा।यह प्रतिनिधिमंडल 14 मई को टोक्यो पहुंचेगा और 18 मई तक यात्रा पर रहेगा।प्रतिनिधिमंडल का नागोया जाने का भी कार्यक्रम है।प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र हुड्डा, भाजपा के सांसद प्रताप सिम्हा, बीजू जनता दल के सांसद रबीेंद्र कुमार जेना, नगालैंड पीपुल्स पार्टी के सांसद सी. संगमा शामिल है।इस दौरान सांसदों के साथ फिक्की संसदीय मंच के अध्यक्ष हर्षवर्धन तेवतिया और सह अध्यक्ष ज्योत्सना सूरी भी होंगी।प्रतिनिधिमंडल के प्रतिनिधियों ने जापान की यात्रा पर रवाना होने से पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की है।यात्रा के दौरान सांसद दल जापानी नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों और विशेषज्ञों से मुलाकात करेगा।
 
पंजाब की मंडियों में कल तक 117.56 लाख टन की आवक
चंडीगढ़त्नपंजाब में रबी मौसम समाह्रश्वत होने से पहले मंडियों में कल तक 117.56 लाख टन से अधिक गेहूँ की खरीद हुई। पिछले साल इसी अवधि तक गेहूँ की आवक 106.41 लाख टन हुई थी। खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक शिव दुलार ङ्क्षसह ने आज यहां बताया कि मंडियों में पहुंचे गेहूँ में से सरकारी खरीद एजेंसियों ने 114.95 लाख टन से अधिक तथा शेष ट्रेडर्स ने 2.61 लाख टन गेहूँ खरीदा।
 
सोने-चांदी की चमक लौटी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में रहे मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर कम कीमत पर हुई खुदरा खरीदारी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना आठ दिन की गिरावट से उबरता हुआ 115 रुपये के उछाल के साथ 28,665 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इसी तरह, औद्योगिक मांग में आये सुधार से चांदी 205 रुपये महंगी होकर 38,405 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिकी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.60 डॉलर लुढक़कर 1,222.90 डॉलर प्रति औंस पर रहा। चांदी भी 0.01 डॉलर फिसलकर 16.16 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।
 
रैंगलर के २५ ट्रू वांडरर में चार दिल्ली-एनसीआर के
अमेरिकन डेनिम ब्रांड रैंगलर ने आज यहां अपने ट्रु वांडरर अभियान के छठें सत्र की घोषणा करते हुये इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर 25 लोगों को चयन किया है। इस सूची में दिल्ली-एनसीआर के चार लोग भी शामिल हैं।
 
सारे रिकॉर्ड तोड़ अब तक के उच्चतम स्तर पर शेयर बाजार
अंतररराष्ट्रीय बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच मानसून के बेहतर होने के संबंध में भारतीय मौसम विभाग के बयान से मजबूत हुई कारोबारी धारणा के दम पर घरेलू शेयर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाकर अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये। मंगलवार को लगभग सपाट बंद बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स भारती एयरटेल और ङ्क्षहदुस्तान यूनीलीवर में हुई जबरदस्त लिवाली की बदौलत 314.92 अंक यानी 1.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 30,248. 17 अंक पर बंद हुआ।
 
मोहाली में निवेश के लिए 14 आईटी कंपनियों को हरी झंड़ी
कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह सरकार की निवेश को आकर्षित करने की कोशिशों को उस समय बड़ा प्रोत्साहन मिला जब आज 14 आईटी/आईटीईएस कंपनियों को मोहाली में स्थानों की अलाटमैंट के लिए सहमति मिल गई। इससे 750 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश होने के लिए राह मजबूत हो गया है जिससे लगभग 1500 पेशेवरों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
 
एह्रश्वपल ने स्लीप ट्रैङ्क्षकग ऐप निर्माता कंपनी बेडिट को खरीदा
न्यूयॉर्क त्न अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एह्रश्वपल ने स्लीप ट्रैङ्क्षकग ऐप बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी बेडिट को खरीद लिया है। कंपनी ने अभी सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया है। बेडिट ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में ताजा सूचना साझा की है कि एह्रश्वपल ने उसका अधिग्रहण कर लिया है और उसका कंज्यूमर डाटा अब एह्रश्वपल की प्राइवेसी पॉलिसी के अधीन है। बेडिट का मॉनिटङ्क्षरग डिवाइस बैलिस्टिकार्डियोग्राफी नामक तकनीक के माध्यम से दिल की धडक़न, सांस की गति और सोने का कुल समय ट्रैक करता है। इसके लिए एक्टिविटी ट्रैकर लगाने की जरूरत नहीं होती, बल्कि इसे सोते समय बेडशीट के नीचे डाला जा सकता है। एह्रश्वपल के ऑनलाइन स्टोर पर यह मॉनीटर लगभग 150 डॉलर का है और यह सारे डाटा को बेडिट के आईफोन ऐप को ट्रांसफर करता है। सूत्रों के मुताबिक एह्रश्वपल अपनी वॉच में यह स्लीप ट्रैङ्क्षकग डिवाइस लगाना चाहता है।
 
सोना स्थिर, चाँदी 150 रुपये टूटी
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के दबाव और घरेलू स्तर पर डॉलर के मुकाबले रुपये में आयी गिरावट के मिलेजुले प्रभाव के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना चार महीने से ज्यादा के निचले स्तर 28,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा।
 
50 एटीआर विमान खरीदेगी इंडिगो
बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) यानी ‘उड़ान’ के तहत सेवा शुरू करने और छोटे तथा मझौले शहरों तक अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए 50 नये एटीआर विमान खरीदेगी।
 
मील पत्थर साबित होगा सोनालिका ह्रश्वलांट
मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह सोमवार को होशियारपुर में थे, जहां उन्होंने पंजाब की सबसे बड़ी सोनालिका ट्रैक्टर इंड्रस्ट्री के एक अतिआधुनिक ट्रैक्टर ह्रश्वलांट का उद्घाटन किया।
 
विस्तारा के यात्री खुद कर सकेंगे चेकइन
नई दिल्लीत्ननवोदित विमान सेवा कंपनी विस्तारा ने दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डों पर सेल्फ चेकइन किओस्क लगाया है जहाँ यात्री खुद ही चेकइन कर सकेंगे। कंपनी ने बताया कि अभी दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उसने ऐसे किओस्क लगाये हैं तथा उसकी योजना जून के अंत तक देश के 17 अन्य हवाई अड्डों पर यह सेवा शुरू करने की है। उसने बताया कि अब यात्री किओस्क पर जाकर खुद ही चेकइन कर अपने लिए सीटों का चयन कर सकेंगे और अपना बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकेंगे।
 
रुपया 31 पैसे टूटा
मुंबईत्न अमेरिकी मुद्रा में आयी तेजी के दबाव में आज अतंरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 31 पैसे टूट कर 18 अप्रैल के बाद के सबसे निचले स्तर 64.62 रुपये प्रति डॉलर पर रहा और यह 02 जनवरी के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। पिछले दिवस भारतीय मुद्रा छह पैसे की तेजी के साथ 64.31 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। रुपया 14 पैसे की गिरावट लेकर 64.45 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और यह मामूली बढ़त लेकर 64.44 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक चढ़ा।
 
जेन मोबाइल का 3777 रुपये मूल्य वाला एडमायर जॉय लांच
नई दिल्लीत्नघरेलू स्मार्टफोन निर्माता जेन मोबाइल ने मंगलवार को अपना स्मार्टफोन एडमायर जॉय लांच किया है। ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस शॉपक्ल्यूस पर इसकी कीमत मात्र 3,777 रुपये है। जेनरेशन 4 जी-वोल्ट पोर्टफोलियो डिवाइस 1.3 जीएचजेड क्वाड कोर प्रोसेसर और 6.0 मार्शमॉलो ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा समर्थित है। एडमायर जॉय उपयोगकर्ताओं को 768 एमबी रैम और 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी के साथ सहज मल्टीटास्क की सुविधा देता है। जेन मोबाइल के सीईओ दीपेश गुप्ता ने कहा, "वर्ष 2017 में हमारे 4जी पोर्टफोलियो को मजबूत करना हमारा मुख्य फोकस क्षेत्र होगा और शॉपक्लूज के साथ हमारी साझेदारी हमें तेजी से बढ़ते ऑनलाइन कारोबार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद करेगी।"
 
एचटीसी यू ह्रश्वले भारत में उपल्ब्ध, कीमत 29,990 रुपये
नई दिल्लीत्न मोबाइल और वर्चुअल रियलटी प्रौद्योगिकी कंपनी एचटीसी कार्पोरेशन का हाल ही में पेश नया स्मार्टफोन एचटीसी यू ह्रश्वले अब देश में उपलब्ध हो गया है जिसकी कीमत 29,990 रुपये है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में यह घोषणा करते हुये कहा कि अभी यह सिर्फ ऑनलाइन मार्केट ह्रश्वलेस अमेजन पर ही उपलब्ध है। उसने कहा कि 5.2 इंच स्क्रीन वाले इस स्मार्टफोन में चार जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी है जिसे एसडी कार्ड के जरिये दो टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 16-16 एमपी को फ्रंट और रियर कैमरा है। कंपनी ने कहा है कि यदि कोई ग्राहक इसको आसान किस्तों में खरीदना चाहता है तो यह सुविधा भी उपलब्ध है और इसके लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जायेगा।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नभारतीय रिर्जव बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.5065 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की। पिछले कारोबारी दिवस यह 64.2154 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.4669 रुपये प्रति यूरो तय की गई जो पिछले कारोबारी दिवस पर 70.4957 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड के भाव 83.5295 रुपये प्रति पाउंड निर्धारित किये गये जो गत दिवस 83.2553 रुपये प्रति पाउंड थे। येन के भाव 56.90 रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो बीते दिवस 56.99 रुपये प्रति सैकड़ा येन थे।
 
ईंधन लागत बढऩे से इंडिगो का मुनाफा 25 प्रतिशत घटा
नई दिल्लीत्नबाजार हिस्सेदारी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो (इंटरग्लोबल एविएशन लिमिटेड) का शुद्ध मुनाफा 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 24.58 प्रतिशत घटकर 440.31 करोड़ रुपये रह गया। वित्त वर्ष 2015-16 की समान तिमाही में उसे 583.78 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।