खेल

गोल हंटर की टीम ने जीता खिताब
स्थानीय देवीलाल स्टेडियम में तीन दिनों तक चले जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप के तीसरे व अंतिम दिन सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबला हुआ।
 
वेस्टइंडीज करेगा पाक के खिलाफ क्रिकेट सीरीज की मेजबानी
पोर्ट आफ स्पेन ग वेस्टइंडीज पाकिस्तान के खिलाफ मार्च से शुरू हो रही क्रिकेट सीरीज की मेजबानी करेगा। दोनों देशों के बीच दो ट्वंटी-20 मैच, तीन वनडे तथा तीन टेस्ट मैच खेले जायेंगे। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) ने एक बयान में इस बात की पुष्टि करते हुये बताया कि पाकिस्तान के खिलाफ मार्च में क्रिकेट सीरीज शुरु होगी। दोनों देशों के बीच दो ट्वंटी-20 मैच, तीन वनडे तथा तीन टेस्ट मैच खेले जायेंगे। पहला ट्वंटी-20 मैच 31 मार्च को आयोजित होगा। इसके बाद वनडे और टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। वेस्टइंडीज के लिये यह सीरीज इसलिये भी खास है कि वेस्टइंडीज की मौजूदा टेस्ट रैंङ्क्षकग आठवीं है और उसके पास पांचवीं रैंङ्क्षकग के पाकिस्तान के खिलाफ जीत से रैंङ्क्षकग सुधारने का शानदार मौका है। डब्ल्यूआईसीबी के मैनेजर रोलैंड होल्डर ने कहा,Þ पाकिस्तान एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी है और अपनी मेजबानी में उसके खिलाफ जीतने और रैंङ्क्षकग सुधारने का हमारे पास बेहतरीन मौका है।Þ
 
फीफा में भारत को सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग
नई दिल्ली ग भारतीय राष्ट्रीय फुटबाल टीम 129वें स्थान के साथ पिछले एक दशक में पहली बार अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग पर पहुंच गयी है। फीफा ने गुरूवार को अपनी विश्व रैंङ्क्षकग जारी की। दिसंबर 2005 में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग के बाद भारतीय टीम ने पिछले दो वर्षाें में 42 स्थान का सुधार किया है और अब वह ताजा जारी रैंङ्क्षकग के अनुसार दुनिया की 129वें नंबर की टीम है जो उसकी एक दशक में सर्वश्रेष्ठ रैंङ्क्षकग भी है।
 
ब्युनस आयर्स स्थित मैसी की प्रतिमा टूटी
ब्युनस आयर्स ग स्टार फुटबालर लियोनल मैसी की उनके देश अर्जेंटीना की राजधानी में लगी एक प्रतिमा टूटने का मामला सामने आया है जिसमें दिग्गज खिलाड़ी की प्रतिमा की बाहें और सिर को बुरी तरह से तोड़ दिया गया है।
 
टेस्ट मैचों का‘शतक’लगाने उतरेंगे अमला
जोहानसबर्ग ग दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला गुरूवार से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में उतरने के साथ ही अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से 100वीं बार टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे।
 
पार्कर को ब्रिटेन में आधिकारिक तौर पर खेल का दर्जा
लंदन ग ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने पार्कर को आधिकारिक तौर पर खेल का दर्जा दे दिया है। ब्रिटेन की चार खेल परिषद ने इसकी पुष्टि की है। पार्कर यूके के अध्यक्ष सेबेस्टियन फुकान ने अपने बयान में कहाÞ एक बच्चे के तौर पर 30 वर्ष पहले मैंने जिस खेल का शुरू किया था उसे आज आधिकारिक दर्जा मिलना एक बेहतरीन बात है।Þ
 
छात्र आत्महत्या मामला : छात्रों ने की निष्पक्ष कार्रवाई की मांग
कोझिकोड त्न केरल में त्रिसूर के पंपडी में कुछ दिन पूर्व 18 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र की आत्महत्या के मामले में नेहरू कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड रिसर्च के स्टाफ और प्रबंधन के खिलाफ केरल छात्र संघ (केएसयू) ने निष्पक्ष कार्रवाई की मांग की है ।कांग्रेस समर्थक छात्र संघ के अध्यक्ष वी. एस.जॉय ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि परीक्षा पर्यवेक्षक प्रवीण के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की गयी है ।
 
जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप शुरू
स्थानीय देवीलाल स्टेडियम में तीन दिनों तक चलने वाले जिला सीनियर फुटबॉल चैंपियनशिप का मंगलवार को उद्घाटन किया गया। टूर्नामेंट का उद्घाटन गुरूग्राम के मंडल आयुक्त डी सुरेश ने फीता काटकर किया।
 
थ्रो बॉल में दिल्ली ने जीता पुरुष और महिला वर्ग का खिताब
नई दिल्लीत्न दिल्ली की महिाल एवं पुरुष टीमों ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए रोहिणी के सेक्टर-3 में युवा शक्ति मॉडल स्कूल में संपन्न 39वीं थ्रो बॉल चैंपियनिशप का खिताब अपने नाम कर लिया। दिल्ली की पुरुष टीम ने फाइनल मैच में मध्य प्रदेश को 15-13, 1512 से हराकर स्वर्ण पदक जीता और खिताब अपने नाम किया जबकि महिलाओं के फाइनल मैच में दिल्ली ने तमिलनाडु को 15-13, 10- 15, 16-14 से रौंदकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले दोनों वर्ग में सेमीफाइनल मैच खेले गए थे। पुरुषों वर्ग में, दिल्ली ने पहले सेमीफाइनल मैच में तमिलनाडु को 15-10, 16-14 से हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया था, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मध्य प्रदेश ने ओडिशा को 16-14, 15-13 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।
 
आस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी पर सात साल का बैन
सिडनी ग आस्ट्रेलिया के पूर्व टेनिस खिलाड़ी निक ङ्क्षलडाल पर वर्ष 2013 में एक टूर्नामेंट के दौरान मैच फिङ्क्षक्सग के आरोप में टेनिस सत्यता इकाई(टियू) ने सात वर्ष का प्रतिबंध और 35 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है।
 
द.अफ्रीका की ट्वंटी-20 सीरीज में सीनियरों को आराम
जोहानसबर्ग ग दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (सीएसए) ने इस महीने श्रीलंका के खिलाफ अपनी ट्वंटी 20 क्रिकेट सीरीज के लिये 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी जिसमें कह्रश्वतान फाफ डू ह्रश्वलेसिस सहित अधिकतर सीनियर खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है।
 
विराट अच्छे कह्रश्वतान साबित होंगे : मदनलाल
पूर्व आलराउंडर मदनलाल ने सोमवार को कहा कि विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट को नई दिशा दी है और तीनों फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने की उनमें बखूबी क्षमता है।
 
39वीं राष्ट्रीय थ्रोबॉल में राजस्थान की महिला टीम जीती
नई दिल्ली ग राजस्थान की महिला टीम ने यहाँ चल रही 39वीं राष्ट्रीय थ्रोबॉल चैंपियनशिप में सोमवार को अंडमान एंड निकोबार को 15-5, 16-14 से हराया। इस मैच राजस्थान की ओर से वंदना और स्वाति ने शानदार प्रदर्शन किया। पुरुष वर्ग के मुकाबलों में झारखंड ने गुजरात को 15-5, 15-7 से हराया। आंधप्रदेश ने पुड्डुचेरी को 15-2, 15-4 से परास्त किया। महाराष्ट्र ने हिमाचल प्रदेश को 15-3, 15-2 से हराया। दिल्ली ने आंधप्रदेश को 15-8, 15-6 से शिकस्त दी। हरियाणा ने चंडीगढ़ को 14-16, 15-13, 11-16 से हराया। ओडिशा ने केरल को 15-4, 15-11 से मात दी। छत्तीसगढ़ ने पुड्डुचेरी को 15-4, 15-8 से शिकस्त दी। महिला वर्ग के मुकाबलों में महाराष्ट्र ने पुड्डुचेरी को 15-2, 15-7 से हराया। तमिलनाडु ने कर्नाटक को 15-8, 15-7 से हराया। तमिलनाडु ने छत्तीसगढ़ को 15-4, 15-4 से हराया। टूर्नामेंट के आखिरी दिन मंगलवार को सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।
 
निशिकोरी सिडनी में प्रदर्शनी मैच से हटे
सिडनी ग विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी जापान के केई निशिकोरी ने कूल्हे में चोट के कारण सिडनी में अगले सह्रश्वताह होने वाले एक प्रदर्शनी मैच से अपना नाम वापिस ले लिया है। निशिकोरी वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन से पहले अपनी चोट को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं इसलिये उन्होंने सिडनी में मैच से अपना नाम वापिस ले लिया।
 
बंगलादेश टेस्ट की तैयारियां में जुटा एचसीए
हैदराबाद ग वित्तीय संकट से जूझ रहे हैदराबाद क्रिकेट संघ(एचसीए) ने फरवरी में बंगलादेश और भारत के बीच खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिये अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने ईडन गार्डन को वैकल्पिक स्थल के तौर पर सुरक्षित रखा है।आरएम लोढा समिति की सुधारात्मक सिफारिशों को लागू करने के लिये देश के लगभग सभी क्रिकेट संघों को अपने संविधान में संशोधन करना है तथा नये सिरे से चुनाव कराने होंगे।
 
पर्ल एकेडमी वुल रनवे कंपीटिशन में बना उप-विजेता
हरियाणा मेल ब्यूरो. नई दिल्ली। डिजाइन, फैशन और रचनात्मक कार्यों का देश के प्रमुख संस्थान पर्ल एकेडमी के दो छात्रों ने डिजाइन प्रतियोगिता ’’वुल रनवे’’ में पुरस्कार हासिल किया।
 
फुटबॉल प्रतियोगिता
गुरुग्रामत्न ताऊ देवीलाल स्टेडियम, गुरुग्राम में जिला स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का शुभार भ कल प्रात: 10 बजे होगा। आयुक्त डी.सुरेश मु य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। हरियाणा फुटबाल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सूरजपाल अ मू कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।
 
प्रो कुश्ती में नहीं दिख रहा‘दंगल’का जादू
सुपरस्टार आमिर खान की‘दंगल’ने बॉक्स आफिस पर तहलका मचा रखा है लेकिन जिन महिला पहलवानों को केंद्रित कर यह फिल्म बनाई गई उनका जादू प्रो रेसङ्क्षलग लीग के दूसरे संस्करण से अब तक नदारद है। दंगल फिल्म की केंद्र बिन्दु गीता फोगाट थी जिन्होंने 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।
 
युवाओं के लिए अच्छा मंच है कुश्ती लीग: विनोद ञ्चविनोद हरियाणा के जींद जिले से हैं
नई दिल्लीत्नप्रो रेसङ्क्षलग लीग के दूसरे सत्र में पदार्पण करने वाली टीम जयपुर ङ्क्षनजा•ा के हरियाणा के पहलवान विनोद कुमार का मानना है कि यह लीग युवा पहलवानों के लिए खुद को साबित करने का अच्छा मंच है। हरियाणा के विनोद ने अपने दोनों ही मैच जीते हैं और अच्छे खेल के लिए दिल्ली से हुए मैच में उन्होंने ह्रश्वलेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता था। विनोद ने कहा ,Þ इस लीग के माध्यम से हम सभी युवाओं को महत्वपूर्ण और सशक्त मंच मिला है जिसने ऐसे अवसर प्रदान किये हैं जहां हम खुलकर खेल सकते हैं और टीम के बाकी खिलाडिय़ों से खेल के विभिन्न पहलुओं को सीखने को भी मिलता है। इस अनुभव के आधार में हमें टोक्यो ओलम्पिक के लिए खासी मदद मिलेगी।Þ
 
दिल्ली के खिलाडिय़ों ने जीते 15 स्वर्ण ञ्चहरियाणा के खिलाड़ी भी छाये रहे
नई दिल्लीत्न दिल्ली के खिलाड़यिों ने 62वें राष्ट्रीय स्कूल खेलों के सातवें दिन रविवार को अपना वर्चस्व कायम रखते हुए योग में तीन स्वर्ण, कुश्ती में तीन स्वणर्, कु राश म ें छह स्वर्ण आरै हडंै बाल तथा सपे क टकरा म ें भी स्वर्ण पदक जीत लिए। हैंडबॉल के बालक वर्ग के फाइनल में दिल्ली ने हरियाणा को 22-6 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता। चंडीगढ़ ने कांस्य पदक प्राह्रश्वत किया। बालिका वर्ग के फाइनल में दिल्ली ने विद्या भारती को 18-13 से पराजित कर स्वर्ण जीता। हरियाणा ने कांस्य पदक प्राह्रश्वत किया। सेपक टकरा के अंडर 17 वर्ष बालक वर्ग के फाइनल में दिल्ली ने आंध्र प्रदेश को 2-0 से पराजित कर स्वर्ण जीता। ओड़शिा को कांस्य पदक मिला।