खेल

पंजाब टीम का हौंसला बढ़ाएंगे सन्नी देओल
प्रो रेसलिंग लीग, सीजन-2 की धमाकेदार शुरूआत सोमवार से हो गई। यह खेल 18 दिनों तक दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के के डी जाघव हॉल में चलेगा। उद़घाटन मैच मुंबई महारथी और हरियाणा हैमर्स टीमों के बीच चला। वहीं मंगलवार को एनसीआर पंजाब रॉयल्स व जयपुर निंजास के पहलवानों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। पंजाब टीम के पहलवानों का हौंसल बढ़ाने टीम के ब्रांड एंबेसडर जाने माने फिल्म अभिनेता धर्मेन्द्र के पुत्र सन्नी देओल भी मंगलवार को स्टेडियम मेें मौजूद रहेंगे।
 
उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को मिलेगा रोजगार
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है जो राज्य के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को रोजगार देने की प्रक्रिया के संबंध में अपनी सिफारिशें देगी। इसके अलावा, इस वर्ष के दौरान पहलवानों की सुविधाओं के मद्देनजर राज्य के 100 अखाडों को कुश्ती के लिए मैट उपलब्ध करवाए जाएंगें।
 
पोङ्क्षटग देंगे आस्ट्रेलियाई टीम को कोङ्क्षचग
सिडनी ग आस्ट्रेलिया के पूर्व धुरंधर कह्रश्वतान और बल्लेबाज रिकी पोङ्क्षटग को श्रीलंका के खिलाफ आगामी ट्वंटी-20 क्रिकेट सीरीज के लिये टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है। पोङ्क्षटग जल्द ही टीम के सहायक कोच जैसन गिलेस्पी तथा मौजूदा मुख्य कोच जस्टिन लेंगर से जुड़ेंगे और टीम को मार्गदर्शन देंगे। टीम के नियमित कोच और सहायक कोच डेविड साकेर भारत के खिलाफ आगामी चार टेस्ट सीरीज की तैयारियों के लिये जुटे हैं और उनके स्थान पर यह जिम्मेदारी फिलहाल इन तीन पूर्व धुरंधरों को दी गयी है। पोङ्क्षटग ने रविवार को एक बयान में कहा,Þ मैंने हमेशा से यही कहा था कि मैं अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने के बाद जहां तक संभव होगा क्रिकेट की भलाई के लिये योगदान देता रहूंगा।
 
सिडनी टेस्ट में टीम की कमान मिस्बाह के ही हाथों
कराची ग पाकिस्तान क्रिकेट टीम प्रबंधन ने कह्रश्वतान मिस्बाह उल हक के संन्यास लेने की तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुये रविवार को इस बात की पुष्टि की कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन जनवरी से शुरु हो रहे तीसरे एवं अंतिम टेस्ट में टीम की कमान मिस्बाह ही संभालेंगे।
 
पीसीबी ने क्रिकेट सीरीज के लिए इंडीज को किया आमंत्रित
कराची ग पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपनी धरती पर फिर से अंतरराष्ट्रीय मैचों के शुरु कराये जाने के प्रयासों के तहत वेस्टइंडीज को मार्च में दो ट्वंटी-20 क्रिकेट मैचों की सीरीज के लिये आमंत्रित किया है। वर्ष 2009 में लाहौर में श्रीलंका टीम पर आतंकवादी हमले के बाद से लगभग सभी टीमों के पाकिस्तान में आने से इंकार कर दिया था और इसके बाद वहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन संभव नहीं हो पाया। हालांकि पीसीबी लगातार यहां फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहाल करने के लिये जुटी है। पीसीबी के इन्हीं प्रयासों का परिणाम था कि जिम्बावे ने 2015 में यहां का क्रिकेट दौरा किया था। जिम्बावे की टीम आतंकवादी हमलों के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाली एकमात्र टीम है। स्थानीय समाचार पत्र ने पीसीबी कार्यकारी समिति के चेयरमैन नजम सेी के हवाले से जानकारी देते हुये कहा,Þ हमने वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के समक्ष यह प्रस्ताव दिया है कि नौ मार्च को इंग्लैंड दौरे के बाद वह 11 से 15 मार्च तक दो ट्वंटी-20 मैचों की सीरीज के लिये टीम को पाकिस्तान भेजें।
 
बस-ट्रक भिडंत :12 से अधिक यात्री घायल
बरेलीत्न उत्तर प्रदेश में बरेली के फतेहगंज क्षेत्र में घने कोहरे के कारण आज उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बस और ट्रक के बीच हुये भिडन्त में चालकों समेत 12 से अधिक यात्री घायल हो गये। पुलिस अधीक्षक (देहात) यमुना प्रसाद ने बताया कि बस यात्रियों को लेकर दिल्ली से लखनऊ आ रही हापुड़ डिपो की बस घने कोहरे के कारण टिसुआ गांव के पास शाहजहांपुर की ओर से आ रहे ट्रक से टकरा गई। हादसे में दोनों चालकों समेत 12 से अधिक यात्री घायल हो गये।घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। गंभीर रूप से घायल बुलंदशहर के अहमदाबाद गांव निवासी बस चालक सुधीर और ट्रक चालक को एक निजी अस्पताल ले जाया गया है।बस के परिचालक ने तहरीर में कोहरे के कारण दुर्घटना होना बताया है।
 
औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आंबटन आनलाईन आवेदन आमंत्रित
चंडीगढ़त्न हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसरंचना विकास निगम लि. ने विभिन्न औद्योगिक संपदाओं विभिन्न ह्रश्वलाटों के आंबटन के लिए आनलाईन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 2 फरवरी, 2017 हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इन ह्रश्वलाटों की विस्तृत जानकारी निगम की बेवसाइट पर उपलब्ध हैं।
 
प्रत्येक जिले में बनेगी 20-20 खेल नर्सियां
चंडीगढ़त्न हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि ओल िपक व अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में देश के लिए पदक जीतने के उद्देश्य से हरियाणा के प्रत्येक जिला में 20-20 खेल नर्सियां स्थापित की जा रही हैं और इन नर्सियों में छोटी आयु से बच्चों को उनकी रूचि के खेल का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ प्रतिमास 1500 से 2000 रुपये तक की छात्रवृति भी दी जायेगी। नर्सरी चलाने वाले विद्यालय अथवा संस्थान को खेल उपकरणों के लिए 1.25 लाख रूपये की राशि भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 6500 गांवों में योग और व्यायामशालाएं स्थापित की जायेगी और इस वर्ष लगभग 900 व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो जायेंगी।
 
पदक विजेता का स्कूल पहुंचने पर स्वागत
समालखात्न हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल के छात्र ने स्वर्ण व रजत पदक प्राप्त कर गांव, स्कूल व प्रदेश का नाम रोशन किया है। ये चर्चा स्कूल प्रबंधक सुभाष वर्मा ने करते हुए कहा कि बड़ोदरा में स्थित गुजरात पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्तरीय एथैलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें 210 स्कूलों के 25 सौ के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया था।
 
मुंबई -हरियाणा में होगा कुश्ती लीग का उद्घाटन मैच
पिछले संस्करण की विजेता मुंबई महारथी और हरियाणा हैमर्स के बीच सोमवार को प्रो कुश्ती लीग का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। इस लीग में छह टीमें हिस्सा ले रही हैं।
 
सत्यम उपाध्याय भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित
‘यंगेस्ट प्रोफेशनल सिंगर’ ऑफ़ द वर्ल्ड सत्यम उपाध्याय मात्र 12 वर्ष के हैं जहाँ बच्चे इस उम्र में खेल व् कूद मे व्यस्त रहते हैं वहां सत्यम गायन व वाद्य यन्त्र पर 5 से 6 घंटे रियाज़ करते हैं। सत्यम जब गीत गाते हैं तो दर्शक मंत्रमुग्ध हो झूम उठते हैं. यह हरियाणा के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि सत्यम को पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ़ इण्डिया के. जी. बालाकृष्णन ने अपने कर कमलों से भारत गौरव पुरस्कार से स मानित किया है।
 
युवा राहुल, जडेजा और नायर रहे जीत के हीरो
चेन्नई त्न लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (48 रन पर सात विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन मंगलवार को पारी और 75 रन से रौंदकर अंग्रेजों का सीरीज में 4-0 से सफाया कर दिया। भारतीय बल्लेबाजों के पहली पारी में रिकार्ड 759 रन के प्रदर्शन के बाद जडेजा ने अंतिम दिन करिश्माई गेंदबाजी करते हुये 25 ओवर में 48 रन पर सात विकेट लेकर इंग्लैंड को दूसरी पारी में 88 ओवर में 207 रन पर ध्वस्त कर दिया। भारत ने इस तरह मुंबई टेस्ट के बाद चेन्नई टेस्ट को भी पारी के अंतर से जीत लिया। भारत की इस जबरदस्त जीत के तीन हीरो रहे। भारत की पहली पारी में युवा करूण नायर ने नाबाद 303 रन और ओपनर लोकेश राहुल ने 199 रन की गजब की पारियां खेलीं और बची कसर ले ट आर्म स्पिनर जडेजा ने मैच के आखिरी दिन सात विकेट लेकर पूरी कर दी।
 
भारत के पास प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों की कमी :बोरिस बेकर
मात्र 17 साल की उम्र में ङ्क्षवबलडन का खिताब जीतकर इतिहास बनाने वाले जर्मन स्टार बोरिस बेकर का कहना है कि भारत ने टेनिस में कई चैंपियन पैदा किये हैं लेकिन मौजूदा समय में भारत के पास प्रतिभाशाली खिलाड़यिों की कमी है। अपने करियर में छह ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने वाले और सर्व-वॉली के मास्टर बेकर ने भारतीय टेनिस के बारे में कहाÞ लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा मेरे अच्छे दोस्त हैं। भारत ने कई चैंपियन खिलाड़ी पैदा किये हैं। लेकिन मौजूदा पीढ़ी में ऐसे खिलाड़ी नजर नहीं आते हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ सकें।Þ
 
डीपीएस खिलाडिय़ों ने इंटरनेशनल फुटबाल कोच से सिखे खेल के गुर
करहंस स्थित डीपीएस पानीपत सिटी के फुटबाल खिलाडिय़ों को अमेरिका से पहुंचे इंटरनेशनल स्तर के फुटबाल कोच एलेक्स व माइकल ने टिह्रश्वस दिये। विदेशी कोच से खेल के टिह्रश्वस पाकर खिलाडिय़ों की भी खुशी का ठिकाना नहीं है। उन्होंने कोच से फुटबाल से संबंधित नई नई जानकारियां ली। दोनों कोच ने छात्रावास में रहने वाले छात्रों के साथ अलग से समय भी व्यतीत किया।
 
विजेता प्रतिभाशाली छात्र खिलाडिय़ों को छात्रवृत्ति
हरियाणा सरकार द्वारा राष्ट्रीय व राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेता प्रतिभाशाली छात्र खिलाडिय़ों को छात्रवृत्ति देने के लिये 15 दिसंबर 2016 से 15 जनवरी 2017 तक आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। खेल एवं युवा मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अंतर्गत महाविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने वाले छात्र खिलाड़ी को 3000 रुपये वार्षिक, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 2400 रुपये वार्षिक तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले छात्र खिलाड़ी को 1800 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
 
घर में दिल्ली पर भारी पड़ सकता है केरल
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की मालिकाना हक वाली केरल ब्लास्टर्स को रविवार को अपने घरेलूजवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन के सेमीफाइनल का पहले चरण का मुकाबला दिल्ली डायनामोज के साथ खेलना है और घरेलू समर्थकों के बीच मेजबान टीम का पलड़ा निश्चित रूप से भारी रहने की संभावना है।
 
सोनीपत में साक्षी मलिक कुश्ती हाल का उद्घाटन
सोनीपतत्न रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास बनाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक के नाम पर यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (उत्तर क्षेत्रीय) सेंटर में साक्षी मलिक कुश्ती हॉल का उद्घाटन किया गया।
 
कुरुक्षेत्र मैराथन में दौड़ें 10 हजार प्रतियोगी
चंडीगढ़। कुरुक्षेत्र गीता मैराथन के सुनहरे सफर के साथ आज अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव-2016 के कार्यक्रमों का आगाज हो गया है। इस मैराथन में करीब 10 हजार पुरुष और महिलाओं ने दौड़ लगाकर कुरुक्षेत्र के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया है। इन यादगार लम्हों को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस मैराथन में करीब 4,000 छात्राओं और महिलाओं ने शिरकत कर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के सपने को साकार करते हुए यह साबित कर दिया कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं है।
 
हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान में एथलीट मीट
सेक्टर 18 स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में सोमवार को एकदिवसीय एथलीट मीट का आयोजन किया जिसमें यहां प्रशिक्षण ले रहे 29 एचसीएस अधिकारियों व 80 एसिसटेंट सेक्शन अफसरों (एएसओ) ने भाग लिया। एथलीट मीट के समापन अवसर पर गुडगांव मंडलायुक्त डा‐ डी‐ सुरेश ने परेड की सलामी लेने के बाद अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिपा परिसर में अधिकारियों के बीच कराई गई खेल प्रतियोगिता अच्छा प्रयास है। हमें देश में खेल संस्कृति को बढावा देना होगा।
 
हरियाणा के विकास को मिलेगा‘बेस्ट बॉक्सर’का अवॉड
पूर्व एशियाई स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबा) इस साल 20 दिसम्बर को अपने 70वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में‘सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज’का पुरस्कार प्रदान करेगा। इस समारोह में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज और राज्य सभा सांसद एमसी मैरीकॉम को भी प्रतिष्ठित‘लीजेंड अवार्ड’से सम्मानित किया जायेगा।