मनोरंजन

पंकज मल्लिक ने भारतीय संगीत को दिया नया आयाम
पंकज मल्लिक को एक ऐसी बहुमुखी प्रतिभा के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने अपने अभिनय, पाश्र्वगायन और संगीत निर्देशन से बंगला फिल्मों के साथ ही ङ्क्षहदी फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी। पंकज मल्लिक का जन्म 10 मई 1905 को कोलकाता में एक मध्यमवर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था।
 
स्वादिष्ट खाना बनाना भी एक कला है:मास्टर शैफ दिनेश पटेल
स्वादिष्ट खाना बनाना एक कला है, इसीलिए भारतीय संस्कृति में इसे पाक कला कहा गया है। भारतीय भोजन विभिन्न प्रकार की पाक कलाओं का संगम है। इसमें पंजाबी खाना, मारवाड़ी खाना, दक्षिण भारतीय खाना, शाकाहारी खाना, मांसाहारी खाना आदि सभी सम्मिलित हैं। अगर महिलाएं जरा सी और मेहनत करे तो वे पाक कला में निपुण हो सकती है। यह बात मास्टर शेफ इंडिया के सीजन 5 के तीन फाइनलिस्ट मे से एक रहे दिनेश पटेल ने आगरा के होटल रैडिसन ब्लू होटल में व्यंजन बनाने की एक कार्यशाला के आयोजन के दौरान कहीं। इस मौके होटल की कार्यकारी निदेशक श्रीमती अलका लधानी के अलावा खाना बनाने की शौकीन महिलाओं ने बढ चढ कर भाग लिया।
 
गायक रंधावा का नया अलबम ‘तारे’ लांच
नई दिल्ली। लोकप्रिय सिंगर गुरु रंधावा ने उमंग तिवारी के साथ कनॉट प्लेस स्थित जंकयार्ड कैफे में अपना नया अलबम ‘तारे’ लॉन्च किया और उन्होंने विशिष्ट अतिथियों के समक्ष अपना लोकप्रिय चार्टबस्टर- सूट, पटोला, खट, आई लाइक यू, तू मेरी रानी और कई दूसरे गीतों को भी स्वर दिया।
 
नौएडा में फिल्म फेस्टिवल आयोजित
एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोंत्सव 2017 का नौएडा आयोजन हुआ। फेस्टिवल में सौ से ज्यादा फिल्म का प्रदर्शन हुआ। सभी फिल्में सामाजिक विषय और समाज में फैली ज्वंलत समस्याओं पर आधारित थी। फेस्टिवल में कृष मूवीज निर्मित फिल्म शार्ट फिल्म ‘इतवार- द संडे’ को होनारेबल जूरी अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। फिल्म का विषय वर्तमान में आज के समाज का बढ़ते अकेलेपन को दर्शाया गया है। फिल्म की कहानी एक ऐसे आदमी के इर्द गिर्द घूमती है जो अपने अकेलेपन से जूझता है । इस अकेलेपन को दूर करने के लिए उसे एक ऐसे परिवार का साथ मिलता है जो उसे एक पूरा दिन पारिवारिक जीवन का एहसास दिलाता है। फिल्म के प्रोड्यूसर राजेश कुमार जैन और निर्देशक राजदीप पॉल और शर्मिष्ठा माइती है । फिल्म में मुख्य कलाकारों की भूमिका में राजेश कुमार जैन, अनन्या सेनगुप्ता, अहाना कर्मकार है । अन्य पुरस्कृत फिल्मों में मुकेश आसोपा की चैम्बर्स गेट और चंद्रशेखर राठ की फिल्म ‘रिदम आफ लाइफ’ के अलावा आहा, साल्सा, मुड़ संयम औक्स को भी अवार्ड मिला
 
असल ङ्क्षजदगी में किसी को थह्रश्वपड़ तक नहीं मार सकतीं : तापसी
बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने फिल्म में कई एक्शन सीन किये हैं लेकिन असल ङ्क्षजदगी में वह किसी को थह्रश्वपड़ नही मार सकती हैं। तापसी ने अक्षय कुमार अभिनीत‘बेबी’में अपने मारधाड़ का कौशल दिखाया है। वह‘द गाजी अटैक’और‘नाम शबाना’में मारधाड़ करती नजर आएंगी। तापसी ने कहा, Þअब तक, आपने जो कुछ भी देखा, जैसे मुझे मीनल अरोड़ा (ङ्क्षपक का किरदार) के रूप में पहचान मिली। असल ङ्क्षजदगी में, मैं किसी को थह्रश्वपड़ नहीं मार सकती, मारधाड़ करना तो दूर की बात है।Þ तापसी इन दिनों फिल्म‘रङ्क्षनग शादी’के प्रचार में व्यस्त है। तापसी ने कहा कि यह पहली ऐसी फिल्म थी, जो उनके कम्फर्ट जोन से बाहर थी। उन्होंने कहा Þयह मेरा डोमेन है और इस पर पूरा नियंत्रण है। मैंने इसे इसलिए चुना, क्योंकि मैं खुद पर्दे पर आना चाहती थी। इस तरह का किरदार निभाना खुद के लिए वरदान जैसा हो सकता है।Þ
 
मां ने घर का मेकओवर करवा रणदीप को चौकाया
बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता रणदीप हुड्डा ने आज कहा कि उनकी मां ने फरीदाबाद स्थित उनके घर का मेकओवर कराया ताकि वह घर में ज्यादा आ सके। रणदीप ने कहा कि गोदरेज इंटीरियो की अपलोड एंड ट्रांसफॉर्म स्कीम का फायदा उठाते हुये उनकी मां ने घर का मेकओवर बेहतरीन तरीके से कराया है ताकि वह होटलों में रुकने की जगह घर में आ कर रहे। रणदीप ने कहा, Þ मुझे खुद भी पता नहीं था कि मां ने घर का मेकओवर कराया है जब मैं घर पहुंचा तो घर के लुक को देख कर चौक गया। मां ने घर का मेकओवर शानदार तरीके से किया है। मेरे पापा आम तौर पर ऐसे काम से दूर रहते है लेकिन इस काम में उन्होंने मां का खूब ही साथ दिया। Þ
 
संजय दत्त जैसा दिखने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं रणबीर
बॉलीवुड के रॉकस्टार रणबीर कपूर माचोमैन संजय दत जैसा दिखने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बॉलीवुड फिल्मकार राजकुमार हिरानी, संजय दत्त के जीवन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। फिल्म में संजय दत्त की भूमिका रणबीर कपूर निभा रहे हैं। संजय दत्त की ङ्क्षजदगी पर आधारित इस फिल्म के लिये रणबीर कपूर कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहते है। वो इस फिल्म के लिए काफी कड़ी मेहनत कर रहे है। शारीरिक डील डौल और लुक तक लेकर काफी गंभीरता से संजय दत्त की भूमिका के लिए वो खुद का तैयार कर रहे है। रणबीर कपूर सख्त फिजिकल ट्रेङ्क्षनग से गुजर रहे हैं। इसका असर उनकी बॉडी पर दिखने भी लगा है। संजय दत्त की उम्र 57 साल है और उनके जैसा दिखने के लिए रणबीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। रणबीर ने ऐसा करने के लिए 250 घंटे का संजय दत्त से जुड़ा फुटेज भी देखा है। इनमें फिल्म, वीडियो, इंटरव्यू वगैरह शामिल हैं।
 
सडक़ के सीक्वल में काम करेंगे संजय दत्त
बॉ लीवुड के माचोमैन संजय दत्त अपनी सुपरहिट फिल्म सडक़ के सीक्वल में काम करते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि भट्ट कैंप 1991 की सुपरहिट फिल्म सडक़ का सीक्वल ह्रश्वलान कर रहा है। सडक़ में संजय दत्त और पूजा भट्ट ने मुख्य भूमिका निभायी थी। संजय दत्त जब से जेल से वापस आए हैं, फैन्स उन्हें स्क्रीन पर देखने के लिए काफी उत्साहित हैं। कभी उनकी मुन्नाभाई सीरी•ा की चर्चा होती है तो कभी किसी और फिल्म की लेकिन अभी तक संजय दत्त की वापसी की फिल्म तय नहीं थी। हाल ही में महेश भट्ट और संजय दत्त ने फिल्म के सीक्वल पर डिस्कशन किया है और संजय दत्त लीड रोल के लिए फाइनल हो चुके हैं। वहीं फिल्म की फीमेल लीड होगी संजय दत्त की बेटी और इसके रोल के लिए आलिया भट्ट फाइनल की जा सकती हैं।
 
भगवान शिव को समर्पित है भजन अलबम बेलपात : अनिता चौधरी
जानी मानी गायिका अनिता चौधरी का कहना है कि उनका मैथिली भजन अलबम भगवान शिव को समर्पित है। राजधानी पटना में मंगलवार को अनिता चौधरी के मैथिली अलबम बेलपात का लोकार्पण उनकी बहन विनीता झा ने अपने पति एवं पूर्व दिवंगत कांग्रेस विधायक कुमुद कुमार झा की याद में‘एक शाम कुमुद के नाम Þ के अवसर पर किया। अलबम में आठ गीतों का संग्रह है। सभी गानों को अनिता चौधरी ने स्वरबद्ध किया है।
 
2020 तक 100 अरब डॉलर का होगा भारत-यूएई कारोबार : सीआईआई
नई दिल्ली त्न भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) का कहना है कि पश्चिमी एशियाई बाजारों खासकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रति भारतीय कंपनियों के बढ़ते रुझान को देखते हुए कहा जा सकता है कि वर्ष 2020 तक भारत और यूएई का कारोबार मौजूदा 60 अरब डॉलर से बढक़र 100 अरब डॉलर तक पहुंच जायेगा।
 
अभिनेताओं से अद्वितीय काम करवाते हैं भंसाली : रणवीर
नई दिल्ली त्नबॉलीवुड अभिनेता रणवीर ङ्क्षसह का कहना है कि संजय लीला भंसाली अभिनेताओं से अद्वितीय काम करवाते हैं। संजय लीला भंसााली इन दिनों रणवीर ङ्क्षसह ,दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर को लेकर फिल्म पद्मावती बना रहे हैं। हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले रणवीर इससे पूर्व भंसाली के साथ रामलीला और बाजीराव-मस्तानी में काम कर चुके हैं।रणवीर ने कहा, Þयदि मैं यह कहूं कि भंसाली अभिनेताओं के साथ कैसे काम करते हैं, तो मेरे पास इसके लिए शब्द नहीं होंगे। उनका अभिनेताओं से शानदार अभिनय करवाना अद्वितीय है।मैं उन्हें ङ्क्षहदी फिल्म जगत का सर्वश्रेष्ठ फिल्मकार मानता हूं।
 
रणवीर ङ्क्षसह को लेकर फिल्म बनाएंगे करण जौहर!
बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार करण जौहर , रणवीर ङ्क्षसह को लेकर फिल्म बना सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि करण जौहर ने अपनी फिल्म के लिए रणवीर ङ्क्षसह को अप्रोच किया है। फिल्म का निर्देशन रोहित शेट्टी करेंगे। उम्मीद है कि यह फिल्म 2018 में फ्लोर पर जायेगी। चर्चा है कि यह तेलुगु की सुपरहिट फिल्म‘टेंपर’की रीमेक है। फिल्म की कहानी एक भ्रष्ट पुलिस अफसर की है, जिसकी ङ्क्षजदगी में एक लडक़ी आती है और उसे सही रास्ते पर ले जाती है। इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गयी है।
 
अमिताभ-रणबीर पर फिल्म बनाएंगे अयान मुखर्जी
बॉलीवुड निर्देशक अयान मुखर्जी महानायक अमिताभ बच्चन और रॉकस्टार रणबीर कपूर को लेकर इंटरनेशनल सुपरहीरो पर आधारित फिल्म बनाने जा रहे हैं। अयान फिल्म ‘ड्रैगन’ बनाने जा रहे हैं ।‘ड्रैगन’में हॉलीवुड स्टाइल के एनिमेशन और स्पेशल विजुवल इफेक्ट्स होंगे जिनका काम अमेरिका के स्टूडियो में ही करवाया जाएगा। फिल्म में रणबीर सुपहीरो के किरदार में नजर आयेंगे। उनके अपोजिट आलिया भट्ट का चयन किया गया है। चर्चा है कि ‘ड्रैगन’में अमिताभ बच्चन भी दिखाई देंगे। इस फिल्म में वह एक महत्वपूर्ण किरदार निभाने जा रहे हैं। पहली बार अमिताभ और रणबीर किसी फिल्म में एक साथ दिखाई देंगे। अमिताभ ने रणबीर के पिता ऋषि कपूर के साथ‘अमर अकबर एंथनी‘,‘कुली‘,‘नसीब’,कभी कभी और‘अजूबा’जैसी फिल्मों में साथ काम किया है।
 
हुमा कुरैशी का भविष्य सुनहरा है: शत्रुघ्न सिन्हा
बॉ लीवुड के जाने माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने हुमा कुरैशी का भविष्य फिल्म इंडस्ट्री में सुनहरा बताया है। अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी की जोड़ी वाली फिल्म जॉली एलएलबी 2 हाल ही में प्रदर्शित हुयी है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है। फिल्म में अक्षय और हुमा के काम की प्रशंसा हो रही है। शत्रुघ्न ने कहा कि हुमा का काफी सुनहरा भविष्य है। वह आगे चलकर खूब तरक्की करेंगी। शत्रुध्न सिन्हा ने सौरभ शुक्ला और अनु कपूर के अभिनय को भी काफी सराहा है। उन्होंने कहा कि इन दोनों की परफॉर्मेंस के लिए इन्हें अवॉर्ड मिलना चाहिए।
 
हास्य नाटक ‘अजी सुनती हो’ का मंचन
पदर्पण फिल्स एंड थियेटर इंस्टीटयूट द्वारा मुक्तधारा सभागृह में रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति की गयी जिसमे पदर्पण इंस्टिट्यूट के कलाकारों ने अपने-अपने क्षेत्र में अपनी कला का प्रदर्शन किया,जिसमें एक्टिंग, डांस, मॉडलिंग आदि का प्रदर्शन किया।
 
ऐतिहासिक फिल्मों से छेड़छाड़ बंद हो: करणी सेना
नई दिल्लीत्न फिल्म‘पदमावती’के सेट पर निर्देशक संजय लीला भंसाली से झड़प होने से एक बार फिर सुर्खियों में आयी राजपूत करणी सेना ने ऐतिहासिक फिल्मों की शूङ्क्षटग शुरू होने से पहले उसकी पटकथा को इतिहासकारों और स्थानीय प्रशासन को दिखाये जाने की मांग की है। इस मामले में करणी सेना सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों से भी मुलाकात करेगी। करणी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र ङ्क्षसह कालवी ने कहा कि करणी सेना राजस्थान से जुड़ी किसी भी ऐतिहासिक फिल्म में अगर तथ्यों से छेड़छाड़ से हुई तो करणी सेना उसका पुरजोर तरीके से विरोध करेगी । उन्होंने मांग की कि ऐतिहासिक फिल्मों की शूङ्क्षटग शुरू होने से पहले फिल्म की कहानी जहां की है, वहां की स्थानीय इतिहासकारों और पत्रकारों को उसकी पटकथा दिखायी जाये ।
 
शिल्पा शेट्टी अमेरिका में नारी सशक्तीकरण समारोह का हिस्सा बनेंगी
बॉ लीवुड अभिनेत्री और व्यवसायी शिल्पा शेट्टी कुंद्रा अमेरिका के नारी सशक्तीकरण समारोह में शामिल होंगी। सोमवार को ट्वीट के जरिए शिल्पा ने इसकी जानकारी दी। अपने ट्वीट में अभिनेत्री ने लिखा,अमेरिका में आ रही हूं। ओरलैंडो से शुरू होगा। इस ट्वीट के साथ शिल्पा ने नारी सशक्तीकरण समारोह का एक पोस्ट अपने अमेरिकी दौरे की तारीखों के साथ साझा किया। उनका यह दौरा 26 फरवरी से शुरू होगा और 26 मार्च को खत्म होगा। इस पोस्टर में लिखा गया है, महिला दिवस का जश्न और कई गैर सरकारी संगठनों के लिए जागरूकता पैदा करना है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न आठ मार्च को मनाया जाता है। शिल्पा को पिछली बार डांस रियलिटी शो में निर्णायक की भूमिका में देखा गया था। शिल्पा के साथ इस शो में कोरियोग्राफर गीता कपूर और निर्देशक अनुराग बसु भी निर्णायक की भूमिका में नजर आए थे।
 
अपने बलबूते बॉलीवुड में बनाया मुकाम : हुमा कुरैशी
बॉ लीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिये मशहूर हुमा कुरैशी का कहना है कि उन्होंने बॉलीवुड में अपने बलबूते मुकाम बनाया है। हुमा को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये पांच साल से अधिक का समय हो गया है। हुमा ने करियर में अधिकतर मल्टीस्टारर फिल्में की हैं, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें इस बात का अफसोस नहीं हैं क्योंकि किसी ने भी उन्हें खास तरह से तैयार किए गए किरदार नहीं दिए और उन्होंने अपनी मेहनत से बॉलिवुड में पहचान बनायी। हुमा ने कहा जिन फिल्मों में मैने काम किया वे किरदार उनके लिये तैयार नहीं किये गए थे। हुमा कुरैशी ने कहा, Þमेरे लिए योजना नहीं बनायी गयी थी। किसी ने भी मुझे लॉन्च करने का फैसला नहीं किया। मैं दिल्ली से हूं, मैंने थियेटर किया है और मैं इस तरह से आयी। इसलिए मैं इस बात को लेकर गर्व महसूस करती हूं कि मेरा करियर आगे की तरफ बढ़ा और मैं कम से कम नीचे की तरफ नहीं जा रही।‘Þ
 
तम्मा तम्मा पर बोले बह्रश्वपी लाहिड़ी, ओल्ड इज गोल्ड
गा यक व संगीतकार बह्रश्वपी लाहिड़ी ने आगामी फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हिनया में शामिल किए गए 90 के दशक के हिट गीत तम्मा तम्मा पर कहा कि यह हमेशा खास रहेगा। अभिनेत्री आलिया की ओर से सोमवार को ट्विटर पर जारी वीडियो संदेश में बह्रश्वपी ने कहा, तम्मा तम्मा लौट आया है। ओल्ड इज आलवेज गोल्ड। आलिया और वरुण इस फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे हैं। हम्पटी शर्मा की दुल्हनिया श्रृंखला की इस दूसरी फिल्म को शशांक खेतान ने निर्देशित किया है।यह आलिया और वरुण की एक साथ तीसरी फिल्म है। इन दोनों कलाकारों ने अपने करियर की शुरुआत एक साथ स्टूडेंट ऑफ द ईयर से की थी। इस फिल्म का निर्माण करण जौहर ने किया है और यह 10 मार्च को रिलीज होगी।
 
अपनी बहन को लांच करेंगी कैटरीना कैफ
बॉ लीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ अपनी बहन इसाबेल को लांच करने जा रही हैं। प्रियंका चोपड़ा और अनुष्का शर्मा के बाद अब कैटरीना कैफ निर्माता बनने जा रही हैं। कैटरीना अपने प्रोडक्शन की फिल्म से अपनी मॉडल बहन इसाबेल को लांच करेंगी। सलमान खान ,इसाबेल को अपने प्रोडक्शन की फिल्म से लांच करने वाले हैं। इसमें उनकी बहन सोनिया कैफ भी होगी लेकिन बाद में यह स्पष्ट हो गया कि फिलहाल सलमान की ऐसी कोई योजना नहीं है। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि यदि कोई इसाबेल को बॉलीवुड में लांच करेगा तो वह कैटरीना ही होंगी। कैटरीना इस समय एक निर्देशक के साथ मिलकर फिल्म की पटकथा तैयार कर रही हैं। जल्द इन सब चीजों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस बारे में कैटरीना का कहना है कि अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है। यह तय है कि जल्द मैं एक फिल्म का निर्माण करूंगी।