खेल

राष्ट्रीय स्कूल खेल : गांव सिलोखरा के कबीर ने मुक्केबाजी में जीता कांस्य
गुरुग्रामत्न आज गुरूग्राम के ऐतिहासिक गांव सिलोखरा में दिल्ली में आयोजित 62वें राष्ट्रीय स्कूल खेलों में सम्मलित बॉक्सिंग में सिल्वर पदक जीतकर अपने स्कूल गांव व जिले का नाम रोशन करने वाले होनहार खिलाडी कबीर पंडित का गांव सिलोखरा में पहुंचने पर जिला गुरूग्राम व गांव के मौजिज लोगों ने विजेता खिलाडियों को इस मुकाम तक पहुंचाने में अपने अहम योगदान देने वाले में उनके गुरू-कोच धर्मबीर ठाकरान, राजेश शर्मा व सरोज शर्मा का जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर विजेता खिलाडी कबीर पंडित उनके पिता राकेश शर्मा (डीसी) व कोच साहिबानों का गांव की ओर से पगडी बांधकर स मान किया गया।
 
50 मीटर पीछे रहे खिलाड़ी को ले गए नेशनल खिलाने
रेवाड़ीत्न इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी (आईजीयू ) मीरपुर में इस सप्ताह चेन्नई में होने वाले नेशनल इंटर-यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए ट्रायल लिए गए थे। एलएलबी प्रथम वर्ष का छात्र यशवीर 400 मी. दौड़ में अव्वल रहा। दूसरे नंबर पर रहने वाला खिलाड़ी उससे 50 मीटर पीछे रहा। इस दौरान डायरेक्टर स्पोर्ट्स सहायक निदेशक खेल भी मौजूद रहे। शनिवार को नेशनल स्पर्धा के लिए सहायक निदेशक देवेंद्र ढाका के साथ खिलाड़ी रवाना हो गए, लेकिन यशवीर को नहीं पूछा। कौन- कौन खिलाड़ी नेशनल के लिए जा रहे हैं ऐसा कोई नोटिस तक नहीं लगाया गया। यशवीर अन्य विद्यार्थियों ने अब जांच कर कार्रवाई की मांग की है। यशवीर का कहना है कि स्पर्धा के लिए 5 हजार रुपए लिए जा रहे थे। वे ये भी देते, मगर उन्हें सूचना तक नहीं मिल पाई। यशवीर वर्ष 2014 में आईजीयू का बेस्ट एथलीट रह चुका है। सितंबर 2013 में बनी इस यूनिवर्सिटी में सालभर पहले एक ट्रैक बनाया गया। लेकिन उबड़ खाबड़ होने के कारण उसे खोद दिया गया। अब मिट्टी को कुछ समतल कर उसी से काम चलाया जा रहा है। प्रैक्टिस भी बस औपचारिकताओं में सिमटती है। इसी कारण विवि से अभी बेहतर खिलाड़ी नहीं निकल पाए हैं।
 
सरकार की उदासीनता से आहत है कोच सुनील तंवर
हरियाणा सरकार व खेल मंत्री आए दिन खेलों व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लंबे चौड़े दावे व वायदे करते है लेकिन रियो ओलंपिक में देश को गोल्ड मैडल दिलवाने वाले कोच सुनील सिंह तंवर हालुवासिया को आज तक न तो हरियाणा सरकार ने व न ही हरियाणा के खेल मंत्री ने कभी ईनाम तो दूर अभी तक बधाई तक भी नहीं दी है।
 
रिले रेस में गोल्ड जीतने वालों का हुआ सम्मान
समालखात्नअखिल भारतीय सीबीएसई कलस्टर प्रतियोगिता की रिले रेस में प्रथम स्थान प्राप्त कर लौटी टीम के स मान में शनिवार को बिहोली रोड स्थित हिमगिरी पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
 
धोनी ने छोड़ी कप्तानी
भारत के सबसे सफल और विश्व कप विजेता कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने वनडे और ट्वंटी-20 टीमों की कप्तानी छोड़ दी है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ इसी महीने दोनों फार्मेट में होने वाली सीरीज में खिलाड़ी के रूप में खेलने के लिये वह उपलब्ध रहेंगे। बीसीसीआई ने बुधवार रात यह जानकारी दी। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर बताया कि धोनी ने बोर्ड को सूचित किया है कि वह वनडे और ट्वंटी-20 फार्मेट के लिये भारतीय टीमों के कप्तान पद से हट रहे हैं।
 
कर्नाटक क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने त्यागे पद
बेंगलुरू ग सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के अध्यक्ष और सचिव को पद से बर्खास्त करने के बाद कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ(केएससीए) के शीर्ष पदाधिकारियों ने भी अपने अपने पदों को छोड़ दिया है। केएससीए ने अपने जारी बयान में बताया कि अध्यक्ष पी आर अशोक आनंद, सचिव बृजेश पटेल और कोषाध्यक्ष पी दयानंद पाई ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को ध्यान में रखते हुये अपने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। राज्य क्रिकेट बोर्ड ने कहाÞ सर्वोच्च अदालत के दो जनवरी को आये फैसले के बाद केएससीए के अध्यक्ष आनंद, सचिव पटेल और कोषाध्यक्ष पाई ने अपने पदों को तुरंत प्रभाव से छोड़ दिया है।Þ इससे पहले त्रिपुरा क्रिकेट संघ(टीसीए) ने भी उच्च्तम न्यायालय के निर्णय के मद्देनजर यही कदम उठाया है।
 
अहम मुकाबलों के लिए तैयार पंजाब-मुंबई
नई दिल्ली ग प्रो रेसङ्क्षलग लीग में अपना पहला मैच गंवा चुकीं एनसीआर पंजाब और मुंबई महारथी की टीमों के बीच गुरूवार को यहां अपनी अपनी पहली जीत दर्ज करने का दबाव रहेगा।
 
सब जूनियर महिला हाकी में हिस्सा लेंगे 700 प्रतिभागी
नई दिल्ली ग तमिलनाडु के रामनाथपुरम में बुधवार से सातवीं सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी चैंपियनशिप का शुभारंभ हो रहा है जिसमें 700 प्रतिभागियों के हिस्सा लेने का अनुमान है। टूर्नामेंट का आगाज चार जनवरी से बी डिवीजन के मैचों से होगा जो 13 जनवरी तक चलेंगे जबकि ए डिवीजन के मैच 11 जनवरी से शुरू होकर 22 जनवरी तक आयोजित होंगे।
 
राष्ट्रीय खेल संहिता में सुधार के लिए बनेगी समिति
नई दिल्ली ग राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएससीडी) में सुधार और खेलों में बेहतर संचालन, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिये केंद्रीय खेल मंत्रालय एक समिति का गठन करेगा। खेल सचिव की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया जाएगा जो खेल संहिता तथा खेल संघों के बेहतर संचालन के लिये काम करेगी। नयी समिति राष्ट्रीय खेल विकास संहिता में सुधार के लिये अपनी सिफारिशें देगी और एक महीने में अपनी रिपोर्ट भी पेश करेगी ताकि देश की सभी खेल संस्थाएं अपेक्षानुरूप काम कर सकें।खेल मंत्रालय ने बताया कि उसने इस संदर्भ में विभिन्न राष्ट्रीय खेल संघों, राज्य के खेल मंत्रियों, सचिवों, विभिन्न ओलंपियनों, अर्जुन अवार्डी तथा द्रोणाचार्य अवार्डियों, गैर सरकारी संस्थाओं तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ भी मुलाकात की है।
 
ताईक्वांडो में स्वर्ण जीतने वाले खिलाडिय़ों का स्वागत
समालखात्न इंटरनेशनल ताईक्वांडो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर लौटे गांव भोड़वाल माजरी फूल सिंह का मंगलवार को गांव पहुंचने पर स्वागत किया गया। कस्बा से ढोल-नगाड़ों और बाईकों के काफिले के साथ होनहार खिलाड़ी को ग्रामीण कार्यक्रम स्थल तक ले गए। जहां पर परिजनों के साथ साथ कांग्रेस नेता कंवर सिंह छौक्कर खिलाड़ी को जीत की बधाई दी।
 
कबड्डी कप करनाल में 10 से 12 जनवरी तक
चंडीगढत्न हरियाणा के जिला करनाल में एक करोड रूपये की पुरस्कार राशि का कबड्डी कप आगामी 10 से 12 जनवरी के बीच करनाल में आयोजित किया जायेगा जबकि शहीदी दिवस पर एक करोड रूपये का कुश्ती मुकाबला अ बाला में आयोजित होगा। यह जानकारी आज अंबाला में आयोजित 22वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव के उदघाटन के अवसर पर खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के निदेशक श्री जगदीप सिंह ने दीे।
 
पंजाब टीम का हौंसला बढ़ाएंगे सन्नी देओल
प्रो रेसलिंग लीग, सीजन-2 की धमाकेदार शुरूआत सोमवार से हो गई। यह खेल 18 दिनों तक दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के के डी जाघव हॉल में चलेगा। उद़घाटन मैच मुंबई महारथी और हरियाणा हैमर्स टीमों के बीच चला। वहीं मंगलवार को एनसीआर पंजाब रॉयल्स व जयपुर निंजास के पहलवानों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। पंजाब टीम के पहलवानों का हौंसल बढ़ाने टीम के ब्रांड एंबेसडर जाने माने फिल्म अभिनेता धर्मेन्द्र के पुत्र सन्नी देओल भी मंगलवार को स्टेडियम मेें मौजूद रहेंगे।
 
उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को मिलेगा रोजगार
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है जो राज्य के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को रोजगार देने की प्रक्रिया के संबंध में अपनी सिफारिशें देगी। इसके अलावा, इस वर्ष के दौरान पहलवानों की सुविधाओं के मद्देनजर राज्य के 100 अखाडों को कुश्ती के लिए मैट उपलब्ध करवाए जाएंगें।
 
पोङ्क्षटग देंगे आस्ट्रेलियाई टीम को कोङ्क्षचग
सिडनी ग आस्ट्रेलिया के पूर्व धुरंधर कह्रश्वतान और बल्लेबाज रिकी पोङ्क्षटग को श्रीलंका के खिलाफ आगामी ट्वंटी-20 क्रिकेट सीरीज के लिये टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है। पोङ्क्षटग जल्द ही टीम के सहायक कोच जैसन गिलेस्पी तथा मौजूदा मुख्य कोच जस्टिन लेंगर से जुड़ेंगे और टीम को मार्गदर्शन देंगे। टीम के नियमित कोच और सहायक कोच डेविड साकेर भारत के खिलाफ आगामी चार टेस्ट सीरीज की तैयारियों के लिये जुटे हैं और उनके स्थान पर यह जिम्मेदारी फिलहाल इन तीन पूर्व धुरंधरों को दी गयी है। पोङ्क्षटग ने रविवार को एक बयान में कहा,Þ मैंने हमेशा से यही कहा था कि मैं अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने के बाद जहां तक संभव होगा क्रिकेट की भलाई के लिये योगदान देता रहूंगा।
 
सिडनी टेस्ट में टीम की कमान मिस्बाह के ही हाथों
कराची ग पाकिस्तान क्रिकेट टीम प्रबंधन ने कह्रश्वतान मिस्बाह उल हक के संन्यास लेने की तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुये रविवार को इस बात की पुष्टि की कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन जनवरी से शुरु हो रहे तीसरे एवं अंतिम टेस्ट में टीम की कमान मिस्बाह ही संभालेंगे।
 
पीसीबी ने क्रिकेट सीरीज के लिए इंडीज को किया आमंत्रित
कराची ग पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपनी धरती पर फिर से अंतरराष्ट्रीय मैचों के शुरु कराये जाने के प्रयासों के तहत वेस्टइंडीज को मार्च में दो ट्वंटी-20 क्रिकेट मैचों की सीरीज के लिये आमंत्रित किया है। वर्ष 2009 में लाहौर में श्रीलंका टीम पर आतंकवादी हमले के बाद से लगभग सभी टीमों के पाकिस्तान में आने से इंकार कर दिया था और इसके बाद वहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन संभव नहीं हो पाया। हालांकि पीसीबी लगातार यहां फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहाल करने के लिये जुटी है। पीसीबी के इन्हीं प्रयासों का परिणाम था कि जिम्बावे ने 2015 में यहां का क्रिकेट दौरा किया था। जिम्बावे की टीम आतंकवादी हमलों के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाली एकमात्र टीम है। स्थानीय समाचार पत्र ने पीसीबी कार्यकारी समिति के चेयरमैन नजम सेी के हवाले से जानकारी देते हुये कहा,Þ हमने वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के समक्ष यह प्रस्ताव दिया है कि नौ मार्च को इंग्लैंड दौरे के बाद वह 11 से 15 मार्च तक दो ट्वंटी-20 मैचों की सीरीज के लिये टीम को पाकिस्तान भेजें।
 
बस-ट्रक भिडंत :12 से अधिक यात्री घायल
बरेलीत्न उत्तर प्रदेश में बरेली के फतेहगंज क्षेत्र में घने कोहरे के कारण आज उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बस और ट्रक के बीच हुये भिडन्त में चालकों समेत 12 से अधिक यात्री घायल हो गये। पुलिस अधीक्षक (देहात) यमुना प्रसाद ने बताया कि बस यात्रियों को लेकर दिल्ली से लखनऊ आ रही हापुड़ डिपो की बस घने कोहरे के कारण टिसुआ गांव के पास शाहजहांपुर की ओर से आ रहे ट्रक से टकरा गई। हादसे में दोनों चालकों समेत 12 से अधिक यात्री घायल हो गये।घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। गंभीर रूप से घायल बुलंदशहर के अहमदाबाद गांव निवासी बस चालक सुधीर और ट्रक चालक को एक निजी अस्पताल ले जाया गया है।बस के परिचालक ने तहरीर में कोहरे के कारण दुर्घटना होना बताया है।
 
औद्योगिक ह्रश्वलाटों के आंबटन आनलाईन आवेदन आमंत्रित
चंडीगढ़त्न हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसरंचना विकास निगम लि. ने विभिन्न औद्योगिक संपदाओं विभिन्न ह्रश्वलाटों के आंबटन के लिए आनलाईन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 2 फरवरी, 2017 हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इन ह्रश्वलाटों की विस्तृत जानकारी निगम की बेवसाइट पर उपलब्ध हैं।
 
प्रत्येक जिले में बनेगी 20-20 खेल नर्सियां
चंडीगढ़त्न हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि ओल िपक व अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में देश के लिए पदक जीतने के उद्देश्य से हरियाणा के प्रत्येक जिला में 20-20 खेल नर्सियां स्थापित की जा रही हैं और इन नर्सियों में छोटी आयु से बच्चों को उनकी रूचि के खेल का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ प्रतिमास 1500 से 2000 रुपये तक की छात्रवृति भी दी जायेगी। नर्सरी चलाने वाले विद्यालय अथवा संस्थान को खेल उपकरणों के लिए 1.25 लाख रूपये की राशि भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 6500 गांवों में योग और व्यायामशालाएं स्थापित की जायेगी और इस वर्ष लगभग 900 व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो जायेंगी।
 
पदक विजेता का स्कूल पहुंचने पर स्वागत
समालखात्न हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल के छात्र ने स्वर्ण व रजत पदक प्राप्त कर गांव, स्कूल व प्रदेश का नाम रोशन किया है। ये चर्चा स्कूल प्रबंधक सुभाष वर्मा ने करते हुए कहा कि बड़ोदरा में स्थित गुजरात पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्तरीय एथैलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें 210 स्कूलों के 25 सौ के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया था।