राष्ट्रीय

नायडू होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति
नई दिल्ली वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने कांग्रेस की अगुआई वाले 18 विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार और राष्ट्रपति महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को 272 वोटों से हराया। उन्हें कुल 516 वोट मिले, जबकि यूपीए उम्मीदवार को 244 वोट हासिल हुए। 11 वोट अवैध करार दिए गए। इस तरह ऐसा पहली बार हुआ है कि बीजेपी के नेता देश के 3 बड़े संवैधानिक पदों- राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री पर काबिज होंगे।
 
वेतन दोगुना करने के लिए कानून ला रही सरकार छोटे उद्योगों में आ सकता है छटनी का दौर
नई दिल्ली भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार नया कानून लाने जा रही है जिससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन करीब दोगुने बढ़ोतरी के साथ 18,000 रुपये प्रति महीना हो जाएगा। यह शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट लेबर पर भी लागू होगा, जिन्हें वेतन के मामले में सबसे अधिक शोषणकारी स्थिति में काम करना पड़ता है। लेकिन असल में यह अच्छी खबर श्रमिकों के लिए बुरी भी हो सकती है।
 
एनईसी ने कनाट ह्रश्वलेस में शुरू किया वीडियो सर्विलांस सिस्टम का परीक्षण
देश में 100 स्मार्ट शहर बनाने की योजना के तहत नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र को और ज्यादा स्मार्ट, सुरक्षित तथा ज्यादा सक्षम बनाने की दिशा में पहल करते हुये एनईसी कॉरपोरेशन ने चेहरे को पहचानने की प्रौद्योगिकी आधारित इंटेलिजेंट वीडियो सर्विलांस सिस्टम का यहां परीक्षण शुरू किया है।
 
एफआईपीबी के छह सचिव आरोपी क्यों नहीं : चिदंबरम
नई दिल्ली त्न पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने शनिवार को सरकार से पूछा कि यदि 2007 में एक मीडिया हाउस को विदेशी निवेश प्राप्त करने के लिए दी गई मंजूरी गलत थी, तो विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के छह सचिवों को आरोपी क्यों नहीं बनाया गया। इस मामले में उनके बेटे कीर्ति शामिल हैं। चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, अगर उस खास मामले में एफआईपीबी की मंजूरी गलत थी, तो सीबीआई ने छह सचिवों को आरोपी क्यों नहीं बनाया? क्या इसलिए कि छह सचिव स्पष्ट तौर पर ईमानदार थे।हालांकि कांग्रेसी नेता ने इस मामले का जिक्र नहीं किया। लेकिन जाहिर तौर पर वह मॉरिशस से कथित रूप से धन प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया को दी गई एफआईपीबी मंजूरी का जिक्र कर रहे थे। सीबीआई इस मामले में कीर्ति से पूछताछ करना चाहती है और उन्हें सम्मन जारी किया गया है। आरोप है कि चिदंबरम के बेटे द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से संचालित एक कंपनी ने मीडिया हाउस से पैसा लिया था।
 
पीएम को राखी भेजेंगी मुस्लिम महिलाएं
लखनऊ रक्षाबंधन के मौके पर इस बार पीएम मोदी को मुस्लिम महिलाएं राखियां भेजने वाली हैं। ट्रिपल तलाक की लड़ाई में साथ देने के लिए पीएम मोदी की सराहना और शुक्रिया अदा करने के लिए मुस्लिम महिलाओं ने राखी का त्योहार चुना है। लखनऊ में मुस्लिम समुदाय की महिलाएं पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पोस्टरों के साथ तस्वीरें खिंचवातीं नजर आ रही हैं।
 
शिक्षा ही सशक्तिकरण का श्रेष्ठ माध्यम : जावडेकर
जयपुरत्न केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा को सशक्तिकरण का सर्वश्रेष्ठ माध्यम बताते हुये कहा कि अगले पांच साल में देश में अशिक्षा को समाप्त कर दिया जायेगा। श्री जावडेकर ने आज यहां शुरू हुए दो दिवसीय फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन का शुभारंभ करते हुये कहा कि अगले पांच साल में देश के सभी लोग शिक्षित होंगे।
 
‘दिल से’ कार्यक्रम पर नेता प्रतिपक्ष ने बोला हमला
डिंडौरीत्नमध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से प्रतिमाह रेडियो कार्यक्रम ‘दिल से’ के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों से सीधा संवाद करने की पहल पर हमला बोलते हुए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने आरोप लगाया है कि जनता का ध्यान मूल मुद्दों से भटकाने के लिए ये सब किया जा रहा है।आज डिंडौरी के शाहपुरा और मंडला जिले में नगरीय निकाय चुनाव प्रचार के दौरान श्री सिंह ने आरोप लगाया कि प्रदेश सबसे अराजक स्थिति के दौर से गुजर रहा है और ऐसे में जनता का ध्यान मूल मुद्दे से भटकाने के लिए ये सब किया जा रहा है।नेता प्रतिपक्ष श्री सिंह ने कहा कि आज प्रदेश में 13 साल बाद राजस्व संबंधी मामलों की याद आ रही है, जबकि राजस्व समस्याओं के चलते न जाने कितने गांव के गरीब, किसान अपनी जान गवां चुके हैं।यह सरकार तभी सुनती है, जब कोई हादसा हो जाए। श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय चुनावों में जनता को इसका जवाब देना चाहिए, ताकि सरकार जाने कि प्रदेश में सुकून नहीं है, बस सिर्फ सुकून की बातें होती हैं।
 
चन्द्रग्रहण के दिन मथुरा में रक्षाबंधन पर खुला रहेगा द्वारकाधीश मंदिर
मथुरात्न रक्षाबंधन के दिन पडऩेवाले चन्द्रग्रहण के दिन जहां ग्रहण के दौरान ब्रज के अधिकांश मंदिर बंद रहेंगे वहीं विख्यात द्वारकाधीश मंदिर ग्रहण के दौरान खुला रहेगा। द्वारकाधीश मंदिर के मुखिया सुदेर ने बताया कि सात अगस्त को ग्रहण के दौरान मंदिर खुला रहेगा तथा ग्रहण के दौरान ठाकुर के विशेष दर्शन होंगे और भक्त उस दौरान ठाकुर का विशेष आशीर्वाद ग्रहण करेंगे। बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने आज यहां बताया कि चन्द्रग्रहण के कारण सात अगस्त को मंदिर के सेवायत सुबह छह बजे मंदिर में प्रवेश करेंगे तथा भक्तों के लिए मंदिर के पट सुबह सात बजकर 45 बजे खुलेंगे।सात बजकर 55 मिनट पर श्रंगार, आरती के बाद आठ बजे राजभोग सेवा शुरू होगी।नौ बजकर 55 मिनट पर राजभेाग आरती के बाद 10 बजे मंदिर के पट बंद हो जाएंगे।
 
आरटीआई कार्यकर्ता ने मुख्यमंत्री का ट्वीटर हैंडल कर की मांग
अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष व प्रमुख आरटीआई कार्यकत्र्ता डा. राजकुमार गोयल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को टवीट कर यह मांग की है कि हरियाणा के सभी पुलिस अधीक्षकों को यह आदेश जारी करवाए जाएं कि किसी भी प्रकार की वेरिफिकेशन के लिए आवेदकों को गवाहों के साथ थाने में न बुलाया जाए।
 
गुरुग्राम में टावर ऑफ जस्टिस 15 सितंबर से पहले : सिंह
चंडीगढ़त्नहरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम में टावर ऑफ जस्टिस का निर्माण लगभग 180 करोड़ रूपये की लागत से 7 एकड़ भूमि पर करवाने के लिए इसके निर्माण के लिए एजेंसी को 15 सितंबर से पहले काम अलॉट कर दिया जाएगा ताकि जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू हो सके। यह सैंटर अतंर्राष्ट्रीय स्तर के समझौता संबंधी विवादों का समाधान करवाने के लिए एक ह्रश्वलेटफार्म उपलब्ध करवाएगा। राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम के जिला न्यायालय में बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस टॉवर ऑफ जस्टिस में इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर बनाया जाएगा।
 
हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को दिया नोटिस
चंडीगढ़त्नअनुबंधित स्कूल प्राध्यापक एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष दिनेश कुमार व अन्यों द्वारा समान काम के लिए समान वेतन को लेकर पंजाब एण्ड हरियाणा हाईकोर्ट में दायर किए गए केस के मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा है। अब इस मामले में 12 अक्तूबर को सुनवाई होगी। एसोसिएशन के जीन्द जिलाध्यक्ष तरसेम गोयल ने बताया कि उनकी एसोसिएशन ने एडवोकेट विजय पाठक के माध्यम से हाईकोर्ट में समान काम समान वेतन को लेकर केस दायर किया हुआ है। इस मामले में हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को नोटिस आफ मोशन भेजा है। तरसेम गोयल का कहना है कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि हरियाणा के करीबन सभी 15 हजार अध्यापकों और प्राध्यापकों को समान काम के लिए समान वेतन मिलने की पूरी उम्मीद है।
 
संवाद से ही निकलेगा आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन का हल : मोदी
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व समुदाय का आह्वान करते हुए कहा है कि आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से लेकर तमाम तरह की वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए संवाद और विमर्श ही एकमात्र रास्ता है,
 
अब नवजोत सिंह सिद्धू के निशाने पर कैह्रश्वटन अमरिंदर
चंडीगढ़ पंजाब के निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के निशाने पर अब मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह आ गए हैं। सिद्धू तत्कालीन अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार के समय फास्टवे केबल नेटवर्क को अवैध तरीके से फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रहे हैं, मगर मुख्यमंत्री की ओर से उनके आरोप को गंभीरता से लेने के कारण सिद्धू खासे नाराज हैं।
 
अकालियों की हौसला अफजाई में जुटे प्रकाश सिंह बादल
चंडीगढ़ पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल खुद अकाली दल की कमन संभालते नजर आ रहे हैं। उन्होंने पंजाब में सत्ता परिवर्तन के चार माह बाद अकाली वर्करों की हौसला अफजाई शुरू कर दी है। अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल वर्करों की हौसला अफजाई के कार्यक्रम से दूर नजर आ रहे हैं। पार्टी कार्यालय में बड़े बादल ने दो दिनों तक अकालियों की समस्याओं व जबर विरोधी लहर को लेकर वर्करों की आपबीती सुनी, लेकिन सुखबीर इस मौके पर नहीं थे। इस दौरान सबसे ज्यादा शिकायतें पुलिस के खिलाफ आईं। बादल ने 2002 में भी सत्ता परिवर्तन के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह की सरकार में पुलिस प्रशासन से परेशान होने वाले अकालियों को बचाने के लिए अभियान चलाया था। कैह्रश्वटन ने तब बादल परिवार के करोबार को लेकर भ्रष्टाचार के मामले में दो साल तक विजिलेंस से लेकर तमाम सरकारी मशीनरी को बादल परिवार के घोटालों व भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए लगाया था।
 
मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर फिर चीन का अड़ंगा
नई दिल्ली चीन ने एक बार फिर चालबाजी करते हुए पठानकोट हमले के मास्टर माइंड आतंकी मसूद अजहर पर अपने वीटो अधिकार का इस्तेमाल किया है। अमेरिका,फ्रांस और यूके की तरफ से जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने 3 महीने के लिए तकनीकी रोक लगा दी है।
 
उच्चतम न्यायालय का राज्यसभा चुनाव में नोटा पर रोक से इनकार
नई दिल्ली गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में नोटा (इसमें से कोई नहीं) का इस्तेमाल रोकने के लिये उच्चतम न्यायालय से कांग्रेस को आज झटका लगा, न्यायालय ने आठ अगस्त को होने वाले इस चुनाव में नोटा का उपयोग नहीं किये जाने की कांग्रेस की याचिका को खारिज कर दिया।
 
एनडीए सरकार ने अर्थव्यवस्था को तेज करने का किया काम
रोहतक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में चल रही भाजपा की एनडीए सरकार ने पिछले तीन सालों में देश की अर्थ व्यवस्था को तेज करने का काम किया है और दुनिया में भारत की साख की बढौतरी हुई है, वहीं इससे पहले देश की अर्थ व्यव- स्था का ग्राफ नीचे गिर रहा था।
 
आतंकियों को काबू करने में मोदी सरकार को मिली सफलता
रोहतक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में चलाई जा रही भाजपा की एनडीए सरकार ने आतंकवादियों को काफी हद तक हताहत करने में सफलता प्राप्त की है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। वे गुरुवार को यहां रोहतक में अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
 
एएनएमओएल टेबलेट आधारित एह्रिश्वलकेशन शुरू होगी: विज
चंडीगढ़ स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को कागज रहित करने, प्रभावी पंजीकरण, अपडेट करने और प्रदेश में गर्भवती महिलाओं, माताओं और नवजात शिशुओं को प्रदान की जा रही सेवाओं का पता लगाने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार द्वारा शीघ्र ही प्रदेश के सात जिलों में पॉयलट आधार पर सहायक नर्सिंग मिडवाइफ ऑनलाइन (एएनएमओएल) टेबलेट आधारित एह्रिश्वलकेशन शुरू की जाएगी।
 
जीटी रोड से लगते सभी गांवों को मिलेगा आर-पार रास्ता : पांडुरंग
सोनीपत उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने गुरुवार को जीटी रोड पर कुंडली बार्डर से हल्दाना बार्डर तक का निरीक्षण किया। जिला प्रशासन व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) के अधिकारियों के साथ किए इस दौरे में उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत को मौके पर बुलाकर समस्या पूछी और निर्देश जारी किए।