राष्ट्रीय

सुच्चा सिंह लंगाह को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानत
चंडीगढ़ दुष्कर्म, फिरौती और धोखाधड़ी के आरोपों में फंसे पंजाब के पूर्व अकाली मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सोमवार जमानत दे दी है। हालांकि कोर्ट ने लंगाह के समक्ष कुछ शर्तें भी रखी जिनमें से एक है कि वह बिना बताए विदेश नहीं जा सकते, ना ही लंगाह केस के किसी भी गवाह से संपर्क रख सकेंगे। लंगाह के खिलाफ गुरदासपुर सिटी पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया था।
 
विज ने सीएजी को सौंपा मामला कई सिविल सर्जनों के तबादले
चंडीगढ़ दवाई खरीद घोटाले से हडक़ंप स्थिति में खड़ी सरकार ने सभी जिलों की विशेष ऑडिट के लिए मामला सीएजी को सौंप दिया है वहीं सोमवार को कई जिलों के सिविल सर्जनों के तबादले भी कर दिए गए। यह आदेश स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दिए हैं पर चौटाला के आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद भी करार दे दिया है।
 
हरियाणा के 29 एचसीएस प्रमोट होकर बनेंगे आइएएस
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार इस माह 29 एचसीएस अधिकारियों को आइएएस के पद पर प्रमोट कर सकती है। पिछले कई सालों से एचसीएस अधिकारियों की प्रमोशन रुकी हुई है। राज्य सरकार ने एचसीएस को प्रमोट कर आइएएस बनाने के लिए 22 मार्च को विभागीय पदोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठक बुला ली है। मुख्य सचिव इस कमेटी के अध्यक्ष होते हैं।
 
166 करोड़ लागत की 165 नई योजनाओं को स्वीकृति
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार को हरियाणा राज्य सूखा राहत और बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की 49वीं बैठक में 166 करोड़ की लागत की 165 नई योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। इन नई योजनाओं में से 102 लघु अवधि योजनाओं को भी मंजूरी दी गई हैं, जिन्हें 30 जून, 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
 
वामपंथ के 100 संगठन लामबंद होने को तैयार
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के एक साल का समय रह गया हैं इस देखते हुए मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष जुट गया है। इसी कड़ी में वामपंथ के संगठन भी एकजुट हो रहे है। दरअसल केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ वामपंथी पार्टियों से संबद्ध 100 संगठन सभी राज्यों की राजधानियों में 23 मई को विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी में व्यापारी संगठनों की शीर्ष इकाई जन एकता जन अधिकार आंदोलन (जेईजेएए), किसान संगठन, कृषि श्रमिक, राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी, बैंक और बीमा कर्मी, कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के शिक्षक, छात्र, महिला, दलित, आदिवासी और पर्यावरणविद 23 मई को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले है। समन्वय समिति के सदस्य हन्नान मोल्ला ने बताया, किसानों, श्रमिकों और अन्य वर्गों के संघर्ष को आगे ले जाते हुए जेईजेएए ने केंद्र सरकार में राजग के चार साल पूरा होने के मौके पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। मोल्ला ने कहा 23 मई को जेईजेएए दिल्ली सहित अन्य राज्य की राजधानियों में लोगों को जुटाकर विरोध प्रदर्शन करेगा।
 
अकेली खेती और नौकरी से नहीं होगा लोगों का उत्थान
सोनीपत केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने वैदिक ज्ञान योग महाविद्यालय गुरुकुलम् जुंआ को 11 लाख रुपये की अनुदान राशि की घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों का उत्थान अकेली खेती व अकेली नौकरी से संभव नहीं है। उन्होंने गुजरात का उदाहरण देते हुए कहा कि सुदृढ़ विकास के लिए व्यापार और उद्योग को अपनाने की आवश्यकता है।
 
पिछली सरकारों ने राज्य में गलत ढंग से जमीनों का अधिग्रहण किया : खट्टर
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछली सरकारों में राज्य में गलत ढंग से जमीनों का अधिग्रहण किया गया, जिसके परिणाम सामने आ रहे हैं, उन धन्धों के कारण से क्या-क्या तकलीफें हमारे सामने वालों की बढऩे वाली हैं।
 
केन्द और राज्य सरकार पिछड़े वर्गो के कल्याण को प्रतिबद्ध : कविता जैन
सोनीपत हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने कहा कि केन्द्रीय व हरियाणा सरकार पिछड़े वर्गो एवं गरीब तबके के लोगों के कल्याण व सम्मान के लिए प्रतिबद्ध है।
 
भारत बनाने के लिए कांग्रेस हर कुर्बानी को तैयार : सोनिया
नई दिल्ली अखिल भारतीय कांग्रेस के 84वें महा अधिवेशन में आज सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग हमारा अस्तित्व मिटाने का सपना देख रहे थे, उन्हें आज पता चल चुका है कि लोगों के दिलों में आज भी कांग्रेस के लिए ह्रश्वयार जिंदा है।
 
पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाया जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का राज्य में विस्तार किया जाएगा।
 
हर जिले में नागरिक सेवाओं की उपलब्धता में सुधार
नई दिल्ली हरियाणा में जिलास्तर पर नियुक्त किए गए मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परिणामस्वरूप विभिन्न नागरिक सेवाओं की उपलब्धता में सुधार व कार्यान्वयन को गति मिली है। सेवाओं व कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए नई कार्यशैली विकसित हुई है।
 
हादिया की शादी पर सुप्रीम मुहर, हाईकोर्ट का फैसला पलटा
नई दिल्ली केरल के कथित लव जिहाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए हादिया उर्फ अखिला अशोकन के निकाह को फिर से बहाल कर दिया है। कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के उस फैसले को भी पलट दिया है, जिसमें शादी की वैधता को रद्द किया गया था। इस फैसले के बाद हादिया अब अपने पति के साथ रह सकेंगी। वहीं कोर्ट ने कहा कि एनआईए इस मामले से निकले पहलुओं की जांच जारी रख सकेगी।
 
अजयवीर सहगल को गिरफ्तार किया जाएं : वीरेश शांडिल्य
चंडीगढ़ एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं एडवोकेट वीरेश शांडिल्य ने जारी प्रेस बयान में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट एस.के. गर्ग नरवाना पर फर्जी एफआईआर दर्ज करवाने वाले बिल्डर अजयवीर सहगल को गिरफ्तार करने की सीएम व डीजीपी हरियाणा व सीपी पंचकूला से मांग की है।
 
इकोसिख करेगा सिख समुदाय और पर्यावरण प्रेमियों को प्रेरित
चंडीगढ़ वाशिंगटन स्थित गैर-लाभकारी संगठन इकोसिख ने पर्यावरण संरक्षण की अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए, पर्यावरण रक्षा की तत्काल जरूरतों पर एक पंजाबी गीत ‘कुदरत’ जारी किया और 14 मार्च को दुनिया भर में सिख पर्यावरण दिवस (एसईडी) उत्सव मनाने की घोषणा की।
 
छात्रों ने मानव शृंखला से बनाया मां शब्द
जींदत्न महर्षि लोमश वरिष्ठ माध्यम विद्यालय लोधर प्रांगण में प्राइमरी कक्षा तक के बच्चों ने मां शब्द की मानव श्रृंखला बनाई। स्कूल संचालक गजे सिंह गिल, प्राचार्य संदीप गिल ने बताया कि मां की महिमा को लेकर विद्यार्थियों ने नाटक, गीत प्रस्तुत किए। अंग्रेजी में मां को मदर कहते है मदर का एम न हो तो सब अद्र हो जाते है। पूत तो कपूत हो सकता है लेकिन माता कभी कूमाता नहीं हो सकती है। मां का कर्ज हम अपने जीवन में उतार नहीं सकते है।
 
आज से पीएम का मतलब मोदी नहीं, पोषण मिशन : प्रधानमंत्री
झुंझुनू अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मोदी ने राजस्थान के झुंझुनू में रैली को संबोधित किया। यह रैली बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम पर आयोजित थी। मोदी के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व कई अन्य नेता भी मौजूद रहे।
 
महिला दिवस पर महिला विधायकों में बहस
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बृहस्पतिवार को एक बार हरियाणा विधानसभा में महिला विधायक आपस में भिड़ गई। मुद्दा था महिलाओं पर होने वाली उत्पीडऩ की घटनाओं में वृद्धि का। यह पूरा घटनाक्रम उस समय हुआ जब स्पीकर की कुर्सी पर विधानसभा की डिह्रश्वटी स्पीकर संतोष यादव बैठी थी।
 
सम्मनित हुईं होनहार महिलाएं
भिवानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने प्रदेश की होनहार महिला प्रतिभाओं को सम्मानित किया। श्रीमती जैन ने महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। महिलाओं से उनके जीवन उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।
 
‘कैह्रश्वटन’ के ‘मनोहर’ बजट में हो सकती हैं कई बड़ी घोषणाए
चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु शुक्रवार को अपनी सरकार का चौथा व सबसे अहम बजट पेश करेंगे। इस बजट में यह तय माना जा रहा है कि कई तरफ से विवादों में घिरी सरकार प्रदेश के लोगों को राहत देने का काम करेगी। हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने के कारण शुक्रवार के बजट में राज्य की जनता को कई बड़ी योजनाएं सौगात के रूप में मिल सकती हैं।
 
लेनिन की मूर्ति पर घमासान, लेफ्ट हुआ लाल
अगरतला त्रिपुरा के बेलोनिया टाउन में कॉलेज स्क्वेयर स्थित रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति गिराने और उसके बाद शुरू हुई हिंसा पर पूरा लेफ्ट लाल हो गया है। घटना पर सभी वामपंथी दलों ने कड़ी नाराजगी जताते हुए बीजेपी पर डर फैलाने का आरोप लगाया है।