राष्ट्रीय

राज्यसभा में पेश नहीं हो सका तीन तलाक बिल
नई दिल्ली राज्यसभा में हंगामा की वजह से तीन तलाक से जुड़ा नया विधेयक सोमवार को सदन में पेश नहीं हो सका। सदन की कार्यवाही 2 जनवरी तक स्थगित कर दी गई। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल तीन तलाक बिल को सिलेक्ट कमेटी को भेजे जाने की मांग कर रहे हैं।
 
जोगी समाज की मांग पर करनाल में बनेगी धर्मशाल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा जोगी समाज की मांग पर करनाल में धर्मशाला बनाने के लिए सैक्टर 8 में सरकारी रेट पर 1000 गज जमीन अलॉट की है। इस अलॉटमेंट के बाद हरियाणा के जोगी समाज में खुशी का माहौल है। जोगी समाज ने जमीन अलॉट होने के बाद आज करनाल में मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया और मिठाई खिलाई।
 
नवजोत सिंह सिद्धू ने की निन्दर घुग्आणवी की नई गद्य पुस्तक रिलीज
चंडीगढ़ पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रसिद्ध लेखक और पंजाब कला परिषद के मीडिया अधिकारी श्री निन्दर घुग्आणवी की नव प्रकाशित गद्य पुस्तक ‘यादों की डायरी’ अपने गृह में सादा परन्तु प्रभावशाली समागम के दौरान रिलीज की।
 
हेराफेरी करके चुनाव जीतना लोकतंत्र के सिद्वांतों के खिलाफ हैं : बेगमपुर
पानीपत नगर निगम क्षेत्र में आने वाली कालोनियों के वार्डों के निगम चुनाव में हारे हुए प्रत्याशियों की एक बैठक कांग्रेस नेता रामफल बेगमपुर के ज्योति कालोनी स्थित कार्यालय में हुई। जिसमें हारे हुए प्रत्याशियों के अलावा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों व कांग्रेस नेताओं ने भी भाग लिया।
 
आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समाज को पारिवारिक वातावरण की आवश्यकता : बेदी
करनाल हरियाणा के सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हमारे देश का बड़ा भाग शहरों और गांवों की पिछड़ी बस्तियों में निवास करता है। आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समाज को उपकार एवं सांत्वना की नहीं अपितु स्नहे भरे स्पर्श एवं पारिवारिक वातावरण की आवश्यकता है ताकि वे आत्मविश्वासी व स्वावलंबी बन सके, वैभव और स्वाभिमान से खड़ा हो सके।
 
गांव चांगरोड में गमगीन माहौल में राजकीय सम्मान के साथ की अंत्येष्टी शहीद हुए नौसेना अधिकारी का पार्थिव शरीर पंहुचा पैतृक गांव
भिवानी गत दिवस कोच्चि में शहीद हुए नौसेना अधिकारी नवीन शर्मा का पार्थिव शरीर शनिवार को उनके पैतृक गांव चांगरोड पहुंचा। गमगीन माहौैल में राजकीय सम्मान के साथ शहीद की अंत्येष्टी की गई। शहीद के अंतिम दर्शन करने के लिए ग्रामीणों व आसपास के गांवों के सैंकड़ो लोग पहुंचे। बता दे कि चरखी दादरी के गांव चांगरोड निवासी नौसेवा अधिकारी नवीन शर्मा जो कि नेवी में जूनियर कमिशंड आफिसर के पद पर तैनात था।
 
आप को नहीं बल्कि कांग्रेस को बैसाखियों की जरूरत : मान
नई दिल्लीत्न2019 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस से गठजोड़ की खबरों पर आप सांसद भगवंत मान ने पूर्णविराम लगा दिया है। मान के मुताबिक आम आदमी पार्टी अपने दम पर चुनाव लडऩे में सक्षम है। उनको किसी के साथ की जरूरत नहीं है। आप नेता अपने दम पर भाजपा तथा कांग्रेस को जोरदार टक्कर देंगे। उनकी पार्टी को नहीं बल्कि कांग्रेस को बैसाखियों की जरूरत है। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि लोकसभा चुनाव के लिए बन रहे महागठजोड़ में आप भी अपना योगदान डाल सकती है। वहीं उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों से पहले आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल पंजाब में 3 बड़ी रैलियां करेंगे। केजरीवाल 20 जनवरी को बरनाला,20 को गढशंकर तथा 2 फरवरी को माझा में रैलियां करेंगे।
 
करतारपुर : पाक की शर्त, एक दिन में 500 श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा
नई दिल्ली करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान सरकार जल्द ही भारत के सामने एक प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। इसमें कॉरिडोर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। न्यूज एजेंसी ने पाक मीडिया के हवाले से बताया कि बगैर परमिट के किसी भी श्रद्धालु को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पासपोर्ट भी जरूरी होगा और एक दिन में 500 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा।
 
गंगा को स्वच्छ रखने के लिए शहर के गंदे नालों का प्रवाह रोका दस करोड़ लोगों के अनुमान से बन्दोबस्त
चंडीगढ़ उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में दस करोड लोगों की आमद के अनुमान से राज्य सरकार ने बन्दोबस्त किए है। कुभ का आगाज 15 जनवरी से होगा और इसका समापन 4 मार्च को किया जाएगा। कुभ मेले में 450 वर्षों में पहली बार श्रद्धालुओं को अक्षय वट और सरस्वती कूप में प्रार्थना करने का अवसर मिलेगा।
 
अगस्ता-वेस्टलैंड मामला : मिशेल ने ‘श्रीमती गांधी’ का जिक्र किया!
नई दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में अगस्ता-वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉह्रश्वटर सौदे में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से हुई पूछताछ का ब्योरा दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ईडी ने अदालत से कहा कि क्रिश्चियन मिशेल ने ‘श्रीमती गांधी’ का नाम लिया, लेकिन उसने यह नाम किस संदर्भ में लिया यह अभी हम नहीं कह सकते।
 
आम जनता के हित में कोहरे में सुरक्षित सडक़ यात्रा सुनिश्चित करें : सीएम
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मौजूदा धुंध भरे मौसम की स्थिति के मद्देनजर राज्य में सडक़ दुर्घटनाओं को कम करने के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने मूल्यवान मानव जीवन को बचाने के लिए सडक़ दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए पुलिस, परिवहन और लोक निर्माण विभाग सहित सभी एजेंसियों को एक साथ काम करने के लिए निर्देश दिए है।
 
मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में हुई सदन की विशेष बैठक
नगर निगम कार्यालय में सदन की विशेष बैठक मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में 4 जनवरी, 2019 से भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में सहयोग एवं भागीदारी करने का सभी पार्षदों से आह्वान किया गया।
 
वार्ड कमेटियों में पार्षदों की संस्तुति पर शामिल किए जाएं सदस्य : शीतल बागड
गुरुग्राम नगर निगम की मासिक बैठक के एजेंडे में वार्ड कमेटियों के गठन के संबंध में दी गई गाईड-लाईन पर प्रश्रचिन्ह उठाते हुए वार्ड 10 की पार्षद शीतल बागड़ी ने कहा कि वार्ड कमेटियों का गठन पार्षदों की संस्तुति पर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वार्ड कमेटियों का गठन होना चाहिए लेकिन उनमें शामिल लोगों की संस्तुति का अधिकार पार्षद को होना चाहिए क्योंकि आम जनता ने पार्षद पर ही विश्वास व्यक्त करते हुए जनादेश दिया है।
 
नुक्कड़ नाटक एवं होर्डिंग के जरिए स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए जागरूकता
गुरुग्रामत्नभारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 4 जनवरी 2019 से गुरूग्राम का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण में स्वच्छता के आधार पर गुरूग्राम को रैंकिंग मिलेगी। नागरिकों को स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के बारे में जानकारी प्रदान करने तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नगर निगम द्वारा शहर में नुक्कड़ नाटक एवं होर्डिंग के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत एक ओर जहां नुक्कड़ नाटक कलाकार नागरिकों से गीला एवं सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखने का आह्वान किया जा रहा है। होर्डिंग में भी कचरा अलगाव तथा सफाई रखने, गंदगी संबंधी शिकायत के लिए स्वच्छता एप डाऊनलोड करने, कचरे से खाद बनाने की विधि अपनाने, शौचालय का उपयोग करने आदि संदेश दिए गए हैं।
 
अगर अध्यापकों को लगता है कि सक्षम योजना आप पर थोपी जा रही है तो आप छोड़ सकते हैं : सुमेधा
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने लघु सचिवालय में आगामी फरवरी में बापौली और मडलौडा खण्ड के लिए होने वाली सक्षम की परीक्षा को लेकर उक्त दोनों खण्डों के अध्यापकों की जमकर क्लास ली और कहा कि अध्यापक अगर संवेदनशीलता के साथ मेहनत करें और बच्चों के प्रति सकारात्मक रूख अपनाएं तो कोई भी काम शिरोधार्य किया जा सकता है।
 
विपक्ष के तीखे सवालों का जवाब देने को तैयार सरकार
चंडीगढ़ हरियाणा विधानसभा का शुक्रवार को होने वाला एक दिवसीय शीतकालीन सत्र बेहद रोचक होगा। सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के साथ-साथ विपक्षी दल कांग्रेस व इनेलो ने आज दिनभर बैठकों का आयोजन करके सत्र के लिए अपनी-अपनी रणनीति को अंतिम रूप दिया।
 
‘चोर’ को अब ‘चौकीदार’ से डर लगने लगा ह
धर्मशाला प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज धर्मशाला में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुये आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी किसानों के कर्ज पर झूठ बोल रही है। चुनाव जीतने के लिए देश के किसान की पीठ में छुरा भोंकना कब तक चलेगा।
 
चुनावी साल में किसानों पर मेहरबान हरियाणा सरकार
चंडीगढ़ चुनावी साल में हरियाणा सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए पिछले चार साल से बंद पड़े नलकूप कनेक्शन खोल दिए हैं। सरकार ने अधिकारियों को तीन दिन के भीतर सभी लंबित फाइले निपटाने के साथ सभी किसानों को डिमांड नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
 
तीन तलाक बिल लोकसभा में पास
नई दिल्ली तीन तलाक से जुड़ा नया विधेयक गुरुवार को 5 घंटे चली चर्चा के बाद लोकसभा से पारित हो गया। विधेयक अब राज्यसभा में भेजा जाएगा। सरकार 8 जनवरी तक चलने वाले शीतसत्र में इसे पारित कराना चाहती है।
 
श्री सनातन धर्म संगठन ने दिया जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क राशन
पानीपत परम पूज्या सद्गुरूदेव श्री 108 कान्ता देवी महाराज परमाध्यक्षा श्री प्रेम मन्दिर धाम पानीपत की पावन छत्रछाया में श्री सनातन धर्म संगठन पानीपत, द्वारा 631 निर्धन,असहाय एवं जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क राशन एवं सहायता सामग्री प्रदान की गई।