राष्ट्रीय

वेब न्यूज-पोर्टल के मीडियाकर्मियों को मिलेगी मान्यता
चंडीगढ़त्न मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 27 मई को पंचकूला में आयोजित हरियाणा स्वर्ण जयंती पत्रकार स मेलन में मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए की गई घोषणा पर कार्यवाही करते हुए सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग ने वेब न्यूज-पोर्टल के मीडियाकर्मियों को मान्यता प्रदान करने के लिए प्रारूप नियम तैयार किए हैं। विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि ये प्रारूप नियम विभाग की वेब साइट 222.श्चह्म्द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर लिंक महत्वपूर्ण सूचना और उप-लिंक नोटिस के तहत उपलब्ध हैं। मीडिया कर्मियों से आग्रह किया जाता है कि इन ड्रा ट नियमों पर ई-मेल आईडी : ठ्ठद्ग2ह्य2द्गड्ढश्चशह्म्ह्लड्डद्यञ्च4ड्डद्धशश. ष्शद्व पर एक महीने के भीतर अपने सुझाव दे ताकि अंतिम नियमों को तदनुसार तैयार किया जा सके।
 
आईटीएलओएस की पहली भारतीय महिला न्यायाधीश बनीं नीरू चड्ढा
संयुक्त राष्ट्र त्न कानून विशेषज्ञ नीरू चड्ढा को समुद्र संबंधी कानून से जुड़े विवादों से निपटने वाली संयुक्त राष्ट्र्र न्यायिक संस्था इंटरनेशनल ट्राइब्यूनल फॉर लॉ ऑफ द सी (आईटीएलओएस) की न्यायाधीश चुनी गई हैं। वह 21 सदस्यीय अदालत में स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला न्यायाधीश हैं।
 
गिलीम के जुलूस में शियाओं की आंखे हुई नम
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज शियाओं ने गिलीम का जुलूस निकालकर हजरत अली को याद किया।पुराने लखनऊ क्षेत्र में निकले जुलूस में पुरुषों और महिलाओं की आंखे नम दिखी ।सहादतगंज क्षेत्र में मस्जिद -ए -कुफा से निकला जुलूस गिरधारी सिंह इन्टर कालेज ,शिया कालेज होता हुआ इमामबाडे में समाप्त हुआ।जहां मौलाना हाकिम मोहम्मद ,मौलाना मिसाम जैदी ने तकरीरें की।सैकडों की संख्या में जुलूस में शामिल पुरुष और महिलाएं रोती देखी गयीं। जुलूस में शामिल लोग ताबूत को चूमते दिखे।यह जुलूस 1929 से निकाला जा रहा है।इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक बंदोवस्त किये गये थे।जगह जगह पुलिस बल के जवान तैनात थे।सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये थे।
 
रेलवे के वित्त आयुक्त ने दरगाह की जियारत की
अजमेर त्नभारतीय रेलवे के वित्त आयुक्त बी.एन. महापात्रा ने आज यहां ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत कर हाजिरी दी तथा मखमली चादर एवं फूल पेश कर दूआ मांगी।श्री महापात्रा ने इसके बाद अजमेर रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा कारखानों का निरीक्षण किया।इस दौरान पूर्व डीआरएम नरेश सालेचा उनके साथ रहे।श्री महापात्रा ने निरीक्षण के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में रेलवे की व्यवस्थाओं एवं प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।अजमेर पहुंचने पर महापात्रा का रेल मण्डल प्रबंधक पुनीत चावला और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अगुवानी की।
 
आम आदमी पार्टी के घटिया व्यवहार की कड़ी आलोचना
पार्टी के विधायकों द्वारा विधान सभा में बहुत ही घटिया और बुरा व्यवहार करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह ने इस की कड़ी आलोचना करते हुये इसको संविधान के बेअदबी करने वाला अनोखा कारनामा बताया है।
 
चौटाला से सबक लें भाजपा के हुक्मरान : सुरजेवाला
जींदत्न कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि किसानों और मजदूरों पर गोलियां चलवाने वालों को इंडियन नेशनल लोकदल सुप्रीमों एवं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से सबक लेना चाहिए जो आज जेल की सलाखों के पीछे हैं।
 
एएसटी के कार्यान्वयन के लिए चण्डीगढ़ में नया जोनल प्रशिक्षण संस्थान
चंडीगढ़त्न भारत सरकार ने चंडीगढ,जयपुर,भुवनेश्वर और विशाखापट्टनम में कस्टम अप्रत्यक्ष कर व नारकोटिक्स की राष्ट्रीय अकादमी के चार नए जोनल प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने की मंजूरी दी है । चण्डीगढ़ जोनल प्रशिक्षण संस्थान पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश राज् यों और केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ में केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण देगा ।
 
रेल कोच की नवीकरण पर खर्च होंगे 600 करोड़
चंडीगढ़त्न हरियाणा के जिला सोनीपत में औद्योगिक संपदा, बारही में 600 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच नवीकरण व पुनर्वास कारखाने की स्थापना की जाएगी। परियोजना की स्थापना से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होने के साथसाथ आर्थिक विकास को और अधिक गति मिलेगी।
 
हरियाणा की सभी जेलों में लगेंगे 109 मोबाइल फोन जैमर्स
जेलों में सुरक्षा को और अधिक सदु ृढ़ करन े के लिए उठाए गए प्रमुख कदमों के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने जिला जेल गुरुग्राम को छोडक़र 68.22 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर प्रदेश की सभी जेलों में 109 मोबाइल फोन जैमर्स लगाने का निर्णय लिया है।
 
समग्र विकास को बढ़ावा देने में आईसीटी की महत्वपूर्ण भूमिका
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि सरकार के सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत पर आधारित समग्र विकास को बढ़ावा देने में आईसीटी की महत्वपूर्ण भूमिका है। श्री सिन्हा ने जिनेवा में वैश्विक इंर्फोमेंशन सोसायटी शिखर सम्मेलन डब्ल्यूएसआईएस फोरम, 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सूचना और सेवाओं को आम लोगों तक समय पर विश्वसनीयता के साथ पहुँचाने के लिए आईसीटी के योगदान का उल्लेख करते हुये कहा कि वर्ष 2018 के अंत तक देश की सभी 2.50 लाख ग्राम पंचायतों को स्वदेशी तकनीक पर आधारित गीगावाइट पैसिव ऑह्रिश्वटकल नेटवर्क के जरिये ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा जायेगा।
 
रायपुर में 533.92 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन करेंगे रमन
राजधानी रायपुर के विकास के लिए 533 करोड़ 92 लाख रुपये की लागत वाले 10 महत्वपूर्ण कार्यों की सौगात मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सिटी सेंटर मॉल के पास स्थित पंडरी में गुरुवार को इन विकास कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। राज्य के लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि राजधानी रायपुर के अब तक के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब मुख्यमंत्री के हाथों लगभग 534 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन होने जा रहा है।
 
प्रसिद्ध शख्शियतों को दी गयी श्रद्धाजंलि
पंजाब विधान सभा के सदन में आज पंजाब के मुख्यमंत्री और विधायक दल के नेता कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आत्महत्या कर चुके किसानों , नशों के कारण जान गवाने वालों को याद करने के साथ साथ बिछुड़ चुकी प्रसिद्ध शख्शियतों को भी श्रद्धाजंलि भेंट की गई । बजट इजलास के पहले दिन सदन ने विभिंन क्षेत्रों से जुडी दस प्रसिद्ध हस्तियों को श्रद्धाजंलि दी जिन्होने अपनी अदभूत प्राप्तियों द्वारा राज्य पर अमिट छाप छोड़ी। विधायक सभा के स्पीकर राणा कंवर पाल सिंह ने इन शख्शियतों के परिवार तक सदन का शोक संदेश पहुंचाने के लिए एक प्रस्ताव पास किया। दिवग्त आत्माओं की याद में सम्मान के रूप में दो मिनट का मौन रखा गया।
 
राष्ट्रपति पद के लिए अधिसूचना जारी
भारत के चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति पद को भरने के लिए आज एक अधिसूचना जारी की है, इसके अनुसार मतदान, यदि आवश्यक हुआ 17 जुलाई, 2017 को होगा। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारत के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारी अनुप मिश्रा ने बताया है कि राष्ट्रपतीय और उपराष्ट्रपीत निर्वाचन अधिनियम 1952 के खंड 4 की उपधारा (।) के तहत जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार या उसके प्रस्थापकों या समर्थकों में से किसी एक द्वारा नामांकन पत्र को कमरा न0 18, भूतल, संसद भवन, नई दिल्ली में स्थित उनके कार्यालय में 28 जून, 2017 तक किसी भी कार्य दिवस, सार्वजनिक अवकाश को छोडक़र, पर प्रात: 11.00 बजे से बाद दोपहर 3.00 बजे के बीच प्रस्तुत किए जा सकेंगे।
 
वृद्घजनों को मिलेगा 1600 रुपये मासिक भत्ता
चंडीगढ़त्न हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां 60 वर्ष से अधिक की आयु के लगभग 14.50 लाख से अधिक वृद्घजनों को 1600 रुपये मासिक का वृद्घावस्था स मान भत्ता दिया जाता है तथा हर वर्ष इसमें 200 रुपये की वृद्घि करने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, वर्तमान सरकार ने सभी जिला सचिवालयों में हैल्प डेस्क स्थापित करने के साथ-साथ हरियाणा परिवहन की बसों के किराये में 50 प्रतिशत छूट दी जा रही है। विश्व वृद्घजन दुव्र्यवहार जागरूकता दिवस की पूर्व संध्या पर हैल्प एज इंडिया की पुस्तिका का विमोचन करने उपरांत उपस्थित लोगों को स बोधित कर रहे थे।
 
कांग्रेस 19 को करनाल से सत्याग्रह आंदोलन छेड़ेगी : पवार
हरियाणा कांग्रेस राज्य में किसान और गरीब तबके पर बढ़ रहे अत्याचार तथा राज्य की भारतीय जनता पार्टी की सरकार की वादाखिलाफी को लेकर 19 जून को करनाल से राज्यव्यापी सत्याग्रह आंदोलन छेड़ेगी। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की हरियाणा इकाई के संयोजक सुरेश पवार ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सत्याग्रह का नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डा.अशोक तंवर करेंगे। उन्होंने बताया कि इसी दिन राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करनाल शहर में संगठन के कार्यकर्ता तीन दिन की भूख हड़ताल पर बैठेंगे तथा इससे पूर्व उनके नेतृत्व में कार्यकतार् मध्यप्रदेश के मंदसौर में किसानों की मौत के विरोध में बाजारों में आक्रोश मार्च निकालकर डा.भीम राव अम्बेडकर चौक पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पुतला दहन करेंगे।
 
सीएम हरियाणा रत्न अवार्ड से सम्मानित
आवाज़-ए-हिंदुस्तान एवं ब्राह्मण महापंचायत,पंजाबी स्वाभिमान संघ के सदस्यों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा रत्न अवार्ड व दोशाला भेंट कर स मानित किया। यह स मान मुख्यमंत्री को सीएम आवास पर दिया गया मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के परिजनों को 50 लाख रूपए की राशि देने का एलान किया और इसकी पहली आर्थिक सहायता उन्होंने कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए कुरुक्षेत्र के शहीद मंदीप के परिजनों को दी।
 
भाजयुमो की विभिन्न कमेटियों के प्रदेश प्रभारी और सहप्रभारी बनाए : यादव
भाजपा युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने बुधवार को संगठन की विभिन्न कमेटियों के प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारियों की घोषणा कर दी । जिसमें डॉ. धर्मेन्द्र यादव मानेसर को मीडिया कमेटी का प्रदेश प्रभारी, सुनील वत्स और नवीन बत्रा को सहप्रभारी नियुक्त किया है ।
 
मुस्लिम समुदाय ने गाय के दूध से खोला रोजा
लखनऊ रमजान के महीने में रोजा इफ्तार के तमाम कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इस बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की तरफ से एक रोजा इफ्तार कार्यक्रम खासा चर्चा में है, क्योंकि इस रोजा इफ्तार कार्यक्रम में लोगों ने गाय के दूध से रोजा खोला। मंच के प्रांत संयोजक हसन कौसर द्वारा यहां बालागंज कार्यालय में मंगलवार शाम यह रोजा इफ्तार आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में पुरुषों के साथ काफी संख्या में महिलाओं ने भी शिरकत की। इस दौरान रोजादारों ने गाय के दूध से रोजा खोला। अन्य समुदाय के लोगों ने भी रोजा इफ्तार में हिस्सा लिया।कार्यक्रम के बारे में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मीडिया प्रभारी आशुतोष सिंह ने बताया कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सह संयोजक संत मुरारी दास ने गौ माता के दूध का महत्व बताते हुए गौमांस के सेवन से बचने की सलाह दी है।उन्होंने कहा, च्च्गाय का मांस सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन इसका दूध अमृत के समान है।
 
अमित शाह की टिह्रश्वपणी के खिलाफ त्रिपुरा कांग्रेस का प्रदर्शन
अगरतला त्न कांग्रेस की त्रिपुरा इकाई ने भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से संबंधित टिह्रश्वपणी के खिलाफ बुधवार को अगरतला में प्रदर्शन किया। कांग्रेस प्रवक्ता तपस डे भी प्रदर्शन में शामिल थे। उन्होंने कहा, अगर अमित शाह महात्मा गांधी को चतुर बनिया कहने पर बगैर शर्त सार्वजनिक तौर पर माफी नहीं मांगते, तो पूरे राज्य में हमारा आंदोलन और उग्र होगा। त्रिपुरा कांग्रेस प्रमुख बीरजीत सिन्हा के नेतृत्व में राजभवन के पास गांधीजी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया गया।
 
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोनिया से मिलेगी भाजपा
नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा गठित तीन सदस्यीय कमेटी यहां शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेगी। सूत्रों ने कहा कि इसके बाद भाजपा की कमेटी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी के साथ बैठक करेगी।कमेटी के तीन सदस्य केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू तथा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली हैं।नायडू ने बुधवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सतीश चंद्र मिश्रा तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रफुल्ल पटेल से टेलीफोन पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों ने कहा है कि वे अपना रुख तभी स्पष्ट करेंगी, जब भाजपा की कमेटी उनसे औपचारिक तौर पर मुलाकात करेगी।इससे पहले दिन में राजनाथ सिंह तथा नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।