राष्ट्रीय

भाजपा कर रही स्वार्थ की राजनीति : कौशिक
समालखा त्न इनेलो के वरिष्ठ नेता शशिकांत कौशिक ने कहा कि भाजपा के नेता स्वार्थ की राजनीति करते हुए अपनी जेबें भरने पर लगे हुए हैं। भाजपा की जनविरोधी नीतियों से दुखी हो गई हैं और उसे सत्ता से हटाने का मन बना लिया है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही प्रदेश को लूटने का काम किया। कौशिक जनसम्पर्क अभियान के दौरान आयोजित कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इनेलो नेता शशिकांत कौशिक ने कहा कि भाजपा सरकार के कारण जनता ख्ुाद को ठगा हुआ महसूस कर रही है। आए दिन बढ़ रही महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है। तो पैट्रोल डीजल के दाम आकाश छू रहे हैं। जनता ने भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का मन बनाया लिया है। क्योंकि किसी भी क्षेत्र में विकास कार्य नहीं हो रहे। पहले कांग्रेस ने सत्ता में होते हुए प्रदेश की जनता का जमकर शोषण किया और अब बीजेपी सरकार भी उसी रास्ते पर चल रही है। कांग्रेस को पहले ही जनता नकार चुकी है और अब वही हश्र भाजपा का आने वाले चुनावों में होगा। प्रदेश के लोग उम्मीद की नजर से इनेलो की तरफ देख रही है और आने वाले समय में जनता इनेलो के सिर सत्ता का सेहरा बांधेगी। जनता अपनी समस्याओं को लेकर कभी भी उनसे मिल सकते हैं।
 
महिलाओं और बच्चों के लिए राहत एवं पुनर्वास योजना
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने 18 वर्ष तक की तेजाब पीडि़त लड़कियों, महिलाओं और लडक़ों को तदर्थ राहत या चिकित्सा प्रतिपूर्ति और पुनर्वास सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए तेजाब पीडि़त महिलाओं और बच्चों के लिए राहत एवं पुनर्वास नामक योजना अधिसूचित की है।
 
मुख्यमंत्री खट्टर का सोनीपत रोड-शो होगा ऐतिहासिक
सोनीपत मुख्यमंत्री हरियाणा के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि जनता से सीधा संवाद करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल 16 जून को सोनीपत शहर में रोडशो करेंगे। सोनीपत का रोड-शो ऐतिहासिक होगा जो नया कीर्तिमान बनायेगा। मुख्यमंत्री के स्वागत को लेकर जनता में उत्साह व उमंग की लहर है।
 
पूर्व प्रधानमंत्री मिलने पहुंचे रामबिलास शर्मा
नई दिल्ली > हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज दिल्ली पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कुशलक्षेम जाना और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना। श्री रामबिलास शर्मा ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना की। फोटो एमस (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कुशल जानने पहुंचे हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा।
 
सुल्तानपुर गउशाला में सडक़ के विरोध में डीसी को ज्ञापन
गुरुग्राम गुरुग्राम की सुल्तानपुर गउशाला में बीच से निकाली जा रही सडक़ के विरोध में मंगलवार को गउशाला कमेटी के सदस्य एवं शहर के बुद्विजीवी लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर डीसी को ज्ञापन सौंपा।
 
मुकेश जेलदार बने भाजयुमो प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य
बादशाहपुर त्नभारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने बादशाहपुर के मुकेश जेलदार को प्रदेश कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया है। मुकेश जेलदार की नियुक्ति से युवा मोर्चा को इस क्षेत्र में काफी मजबूती मिलेगी। मुकेश जेलदार बादशाहपुर के राजनैतिक परिवार से तालुक रखता है। उनके पिता विजय जेलदार कई बार गांव के सरपंच रह चुके है। मनीष यादव ने कहा कि भाजयुमो पूरे प्रदेश में युवाओं को जोडऩे का काम कर रही है। पार्टी की नीतियों की वजह से लोगों को जुड़ाव पार्टी की तरफ हो रहा है। केंद्र सरकार की चार साल की उपलब्धियों से भी पार्टी के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ रहा है। मुकेश जेलदार ने कहा कि वे पार्टी से काफी दिनों से जुड़े है। पार्टी के लिए काम कर रहे है। अब पार्टी ने प्रदेश की जिम्मेवारी उनको दी है तो वे इस जिम्मेवारी को पूरी निष्ठा व इमानदारी से निभाने का काम करेगें। मुकेश जेलदार ने इस जिम्मेवार के लिए लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह का भी आभार व्यक्त किया।
 
कांग्रेस को गठबंधन की जरूरत नहीं : हुड्डा
चंडीगढ़ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को यहां कहा कि हरियाणा में कांग्रेस को किसी अन्य दल से गठबंधन करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस मजबूत स्थिति में है। उन्होंने कहा कि बसपा के साथ कांग्रेस के राजस्थान और मध्यप्रदेश में गठबंधन के बारे में अभी बातचीत चल रही है।
 
बाल गृह के बच्चों ने रैली निकाल दिया बाल मजदूरी रोकने का संदेश
सोनीपत विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस के मौके पर मंगलवार को विभिन्न बाल देख-रेख गृहों के बच्चों ने जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण (डीएलएसए) के साथ मिलकर नगर में जागरूकता रैली निकाली। जागरूकता रैली को बतौर मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश ललित बतरा व डीआईजी (पुलिस अधीक्षक) सत्येंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बाल मजदूरी रूपी कलंक को धोने का आह्वान करते हुए आम जनमानस से सहयोग की अपील की।
 
जन सेवाओं के लिए तैयार है जिला का पहला अत्याधुनिक सरल केंद्र
सोनीपत लाईसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन सहित बाकी सहित सरकारी कार्यों के लिए अब आम लोगों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं और न ही दलालों के चंगुल में फंसने की आवश्यकता। इसके लिए लघु सचिवालय में आम जनता से जुड़ी विभिन्न सेवाओं से संबंधित कार्यों को एक ही छत के नीचे करने के लिए अत्याधुनिक सरल केंद्र की स्थापना की गई है।
 
मीड डे मिल कार्यकर्ताओं ने लगाए नारे
समालखा > मिड डे मील कार्यकर्ता मंगलवार को प्रदेश के वित्त मंत्री के निवास के बाहर प्रदर्शन करने को लेकर रवाना हुई। कार्यकर्ताओं ने कहा कि वह सरकारी स्कूल में आठ घंटे काम करती हैं लेकिन उन्हें मात्र पच्चीस सौ रूपये ही वेतन मिलता है। सरकार ने एक हजार रूपये वेतन बढ़ाने की बात कही थी लेकिन उसे भी आज तक लागू नहीं किया गया। उन्हें न्यूनत्तम वेतन भी नहीं दिया जा रहा है और नौकरी की सुरक्षा भी उन्हें प्राप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगों को माना नहीं जाएगा उनका आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा।
 
भगवंत को कांग्रेस में शामिल करने संबंधी सुझाव पर हैरान हैं मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ कांग्रेस के संसद मैंबर रवनीत सिंह बिट्टू द्वारा आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान को पंजाब कांग्रेस में शामिल करने के दिए सुझाव पर तीखी प्रतिक्रिया ज़ाहिर करते हुए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने समूह पार्टी नेताओं को ऐसी सार्वजनिक बयानबाज़ी से परहेज करने के लिए कहा है।
 
हर वर्ग के उत्थान में यकीन करती है भाजपा- कृष्ण छौक्कर
समालखा > छत्तीस बिरादरी के विकास के लिए नीतियों को बनाकर उन्हें लागू किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी हो जो हर वर्ग के उत्थान व विकास में यकीन करती है।
 
श्रमिकों के बच्चों की निर्बाध पढ़ाई के लिए ‘जीरो ड्रॉप आऊट’ नियम पर अभियान
चंडीगढ़ हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों की निर्बाध पढ़ाई के लिए ‘जीरो ड्रॉप आऊट’ नियम पर अभियान चलाया जाएगा ताकि ऐसे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो।
 
हमने पानी दिया और दिल्ली ने मुकद्दमों में उलझाया
चंडीगढ़ एक तरफ जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरियाणा की राजनीति में अपना भविष्य मजबूत करने में जुटे हैं वहीं दोनों राज्यों के बीच छिड़े जल विवाद ने आज उस समय नया मोड़ ले लिया जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने केजरीवाल को एक पत्र लिखकर गेंद उनके पाले में डाल दी।
 
विश्वविद्यालयों को शिक्षा की गुणवता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : मुख्यमंत्री खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को शिक्षा की गुणवता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए हमें विश्वविद्यालयों में साईंस फैकल्टी को ओर अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नए स्कूल व कॉलेजों में भी सांइस फैकल्टी का विस्तार किया जा रहा है और अब हमें स्किल आधारित शिक्षा व डिजीटल तकनीक पर आधारित नए पाठ्यक्रम भी शुरू करने की जरूरत है ताकि हरियाणा के युवा वैश्विक स्तर की शिक्षा ग्रहण कर अपनी पहचान बना सकें।
 
कैह्रश्वटेन अजय सिंह यादव ने किया ग्रामीणों से संपर्क
गुरूग्राम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व वित्त मंत्री कैह्रश्वटेन अजय सिंह यादव ने अपने लोकसभा जनसम्पर्क अभियान के तहत आज शनिवार को पटौदी हल्के के गांव फाजीलपुर, ताजनगर, जोनियावास, गुगाना और गढी तत्थेखां में जाकर ग्रामीणों से संपर्क किया। यहां पंहूचने पर ग्रामीणों ने पगडी पहनाकर पूर्व मंत्री का जोरदार स्वागत किया।
 
हरियाणा ऑटो चालक संगठन ने दिया धरना
गुरुग्राम आज हरियाणा ऑटो चालक संगठन संबंधित भारतीय मजदूर संघ की आम सभा का आयोजन हूडा पार्क स्थित सैक्टर-29 गुरूग्राम में यूनियन के कोषाध्यक्ष शराफत अली व सहकोषाध्यक्ष रामेश्वर दयाल की संयुक्त अध्यक्षता में किया गया। यूनियन की आम सभा में यूनियन के प्रदेश कार्यसमिति के सभी सदस्यों व पदाधिकारियों ने भाग लिया।
 
मीठे पानी की छबील पर बीट ह्रश्वलास्टिक पॉल्यूशन पर फोकस
गुरुग्राम शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भी सार्वजनिक रूप से गर्मी में पानी की छबील पर पर्यावरण और लोगों की सेहत का विशेष ध्यान रखा गया है। सामान्य तौर पर लोग पैसे खूब खर्च कर देते हैं लेकिन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करके भला करने के साथ लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर बैठते हैं। लेकिन हम जिसकी बात कर रहे हैं, वहां ऐसा कुछ नहीं हुआ।
 
एसएमडी स्कूल में समर कैंप संपन्न
पंचकूला एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला में बच्चों के लिए आयोजित समर कैम्प सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। समर कैम्प की अवधि 28 मई से 9 जून तक थी। शिविर का उद्देश्य बच्चों को एकरसता से बचाने और उन्हें कुछ नयी चीजें सीखने के साथ मित्रतापूर्ण वातावरण में नयी उपलब्धियां हासिल करने में मदद करना था।
 
सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने में लगीं हैं प्रियंका
जालंधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी सक्रिय राजनीति में नहीं हैं परन्तु सोशल मीडिया पर कांग्रेस का अभियान चलाने में लगी हैं। प्रियंका चाहे 2019 के लोकसभा चुनाव में सक्रिय राजनीति में दिखाई नहीं देंगी परन्तु सोशल मीडिया पर वह पूरी तरह से सक्रिय दिखाई दे रही हैं।