राष्ट्रीय

पीएम ने महात्मा गांधी के सपनों को किया है साकार
चंडीगढ़ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, स्वराज, समग्र विकास, मेक इन इंडिया, गरीबोत्थान का जो सपना संजोया था वर्तमान में उस सपने को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साकार किया है। यह उद्गार हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने आज गांधी जयंती पर राजभवन में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादूर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करने उपरांत अपने उद्बोधन मे व्यक्त किए।
 
सरकार से आर-पार के मूड में किसान
नई दिल्ली मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली की सडक़ों पर फिर हजारों किसानों ने हल्ला बोल दिया। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करवाने सहित 9 मांगों को लेकर सडक़ पर उतरे किसान उस वक्त उग्र हो गए जब पुलिस ने उन्हें दिल्ली में पहुंचने से रोक दिया।
 
स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए हरियाणा को सर्वोच्च राज्य का पुरस्कार
नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में पेयजल एव स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के पुरस्कार वितरण समारोह में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए केंद्र द्वारा हरियाणा राज्य को सर्वोच्च राज्य का पुरस्कार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्राप्त किया।
 
अशोक तंवर ने पानीपत से चौथी लड़ाई का बजाया बिगुल
पानीपत हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर ने पानीपत की ऐतिहासिक धरती से चौथी लड़ाई का बिगुल बजाने का ऐलान किया। यह लड़ाई मोदी सरकार के राफेल महा घोटाले और प्रदेश की खट्टर सरकार के कुशासन के खिलाफ होगी।
 
आम आदमी पार्टी के नेता हरपाल सिंह चीमा का आरोप पंजाब के हकों पर डाके मारने में भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ी
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने राजधानी चंडीगढ़ में पंजाब के कोटे पर केंद्र सरकार की तरफ से किये गए कब्ज़े का जोरदार विरोध करते हुए कहा कि पंजाब के हकों को जबरन छीनने के मामले में प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी की नेतृत्व वाली भाजपा -अकाली दल सरकार ने कांग्रेस की केंद्र सरकारों को भी पीछे छोड़ दिया है।
 
4 साल में काम नहीं किये हैं राज्य सरकार ने : जयहिंद
रोहतक आम आदमी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने भाजपा के मंत्रियों व नेताओं द्वारा शुरू की जा रही पैदल यात्रा पर तंज कसते हुए कहा कि 4 साल में 4 बार हरियाणा जलवाने के बाद जनता में किस मुह से जाएंगे ?
 
हरियाणा के पंचायत मंत्री धनखड़ की मेहनत रंग लाई हरियाणा को मिलेगा पहला ग्रामीण स्वच्छता पुरस्कार
चंडीगढ़ हरियाणा के पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मेहनत एक बार फिर रंग लाई है। हरियाणा को ग्रामीण क्षेत्र में देश का सबसे स्वच्छ राज्य चुना गया है। खास बात यह कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को ये पुरस्कार देंगे। मुख्यंमत्री मनोहर लाल हरियाणा के लिए यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। हरियाणा के लिए प्रसन्नता का विषय यह भी है प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिलों में अग्रणी रहे हैं।
 
महिलाओं की शिक्षा पर भी बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता
पलवल फरीदाबाद मंडल की आयुक्त डा. जी. अनुपमा ने कहा कि हथीन क्षेत्र का विकास तभी संभव हो पाएगा, जब यहां की आवाम शिक्षा के महत्व को समझेगी। शिक्षा से जहां व्यक्ति का स्वयं का विकास होगा, वहीं उसका परिवार व समाज भी आगे बढेगा।
 
सुरक्षित मासिक धर्म प्रथाओं के बारे में जागरूकता निर्माण
गुरुग्राम मासिक धर्म महिलाओं के शरीर में होने वाली कई प्राकृतिक जीवन प्रक्रियाओं में से एक है। हालांकि, देश के कई हिस्सों में, यह अभी भी इस विषय पर बात करना वर्जित माना जाता है और शायद ही कभी बात की जाती है या इस बारे में कुछ सिखाया जाता है।
 
सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी बरसी मनी
गुरुग्राम सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी बरसी पर आज गुरुग्राम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सैनिकों के पराक्रम की शौर्य गाथा देखने व सुनने को मिली। जिला प्रशासन द्वारा गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में गुरुग्राम की महापौर मधु आजाद मुख्य अतिथि थी।
 
निगम पार्षद आरएस राठी ने सेक्टर-28 के लोगों की समस्याए
पलवल शनिवार को वार्ड 34 के नगर निगम पार्षद आरएस राठी ने सेक्टर-28 की समस्याओं के समाधान के लिए बैठक की। बैठक का आयोजन सेक्टर-28 के पार्क में किया गया। इस दौरान सेक्टर की आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी, स्थानीय निवासी, निगम से इंजीनियरिंग विंग के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। स्थानीय निवासियों ने पार्षद और अधिकारियों के समक्ष विभिन्न समस्याओं को भी उठाया और पार्षद ने तीन माह के भीतर समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया।
 
प्रशासन ने गिरा दिए गरीबों के मकान
घरौंडा खंड के बलहेड़ा गांव के उन बीपीएल अधूरे पड़े मकानो के परिवारों ने प्रशासन को जगाने के लिए जमकर नारेबाजी की। मिली जानकारी के अनुसार बलहेडा गांव में तीन दर्जन के लगभग ऐसे अधूरे पड़े बिना छत के मकान मालिक महिलाओं ने सरकार को जमकर कोसा, जिन्होंने बीपीएल के तहत प्रशासन द्वारा जनवरी में यह कहकर कडियो से बने कच्चे मकानो को अपने आप गिरवा दिया था,
 
मुख्यमंत्री के साहसिक कदम से नाराज खालिस्तान समर्थक खालिस्तान जिंदाबाद के नारों से दहला करनाल
करनाल ब्यूरो एक बार फिर से खालिस्तान जिंदाबाद जरनैल सिंह भिंडरावाला जिंदाबाद के नारो से करनाल शहर शहर दहल उठा। शनिवार को सुबह से ही कलन्दरी गेट डेरा कार सेवा में मुख्यमंत्री का विरोध करने के लिए काफी संख्या में सिख समुदाय के लोग एकत्रित होना शुरू हुए थे और मीडिया को भी बुलाया गया था।
 
मुख्यमंत्री 2 को एसएएस नगर में एक मेगा कैंप में सहूलतें मुहैया कराएंगे
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह 2 अक्तूबर को एस.ए.एस नगर में महात्मा गांधी सरबत विकास योजना (एम.जी.एस.वी.वाई) के लाभपात्रियों को सहूलतें प्रदान करने के लिए एक राज्य स्तरीय मेगा कैंप का उद्घाटन करेंगे और इसके साथ ही वाहन खरीदने के लिए स्व: सहायता ग्रुप सदस्यों (एसएचजी) को ब्याज रहित कजऱ् मुहैया करवाने के उद्देश्य से आजीविका ग्रामीण एक्सप्रैस योजना की शुरुआत भी करेंगे।
 
हमारी सेना के भरोसे ही देश है सुरक्षित पुरानी वन रैंक वन पेंशन योजना सराहनीय कदम : चौधरी बीरेन्द्र
चंडीगढ़ केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चालीस साल पुरानी वन रैंक वन पेंशन योजना को मूर्त रूप देकर भारतीय सेनाओं में सेवारत सैनिकों व उनके आश्रितों के कल्याण की दिशा में सराहनीय कदम उठाया है। इस मांग के पूरा होने से भारतीय सैनिकों कास्वाभिमान बढ़ावा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार देश की सरहदों की सुरक्षा करने, आजादी दिलवाने व इस आजादी को सहेजकर रखने वाले जाबांज सैनिकों का सम्मान करती है।
 
सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा ने अकाली दल के सभी पदों से दिया इस्तीफा
चंडीगढ़ शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा ने खराब स्वास्थ्य के चलते पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है।
 
राष्ट्र के लिए जरूरी है शिक्षा और इनोवेशन : पीएम मोदी
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ज्ञान और शिक्षा सिर्फ किताबी नहीं हो सकते तथा शिक्षा का मकसद व्यक्ति के हर आयाम का संतुलित विकास करना है जो नवोन्मेष के बिना संभव नहीं है। प्रधानमंत्री ने यहां ‘पुनरुत्थान के लिये शिक्षा पर अकादमिक नेतृत्व’ विषय पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारे प्राचीन तक्षशिला, नालंदा, विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालयों में ज्ञान के साथ नवोन्मेष पर भी जोर दिया जाता था।
 
सर्जिकल स्ट्राइक दिवस सेना के शौर्य का पराक्रम पर्व
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सर्जिकल स्ट्राइक दिवस को भारतीय सेना के शौर्य का पराक्रम पर्व बताते हुए कहा कि देश की सीमा पर मुस्तैदी से तैनात भारतीय सेना की वीरता की बदौलत ही हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं तथा खुली हवा में सांस ले पाते हैं।
 
धूमधाम से संपन्न हुआ दशलक्षण महापर्व
गुरुग्राम जैकबपुरा स्थित श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में आयोजित दशलक्षण महापर्व के समापन पर शोभा रथ यात्रा निकाली गई। शोभा रथ यात्रा में अनेक सुंदर झांकियां शामिल थी। श्री 1008 पाश्र्वनाथ भगवान की शोभा रथ यात्रा यहां जैकबपुरा स्थित जैन मंदिर से शुरू होकर, न्यू रेलवे रोड, डाकखाना चैक, सदर बाजार, सोहना अड्डा, भूतेश्वर मन्दिर चैक होते हुए बसई रोड पहुंची।
 
आरएस सांगवान ने कहा- सरकार की योजनाओं को समाज तक पहुंचाने का काम करते है लोक कलाकार सरकार की आंख, नाक और कान है अमला
गुरुग्रम केन्द्र व प्रदेश सरकार की नीतियों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम करने वाले सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार अमले ने देर सांय गुरूग्राम के गांव बुढ़ेड़ा में आयोजित सांस्कृतिक रात्रि कार्यक्रम में ग्रामीणों की खूब वाहवाही बटौरी।