healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

स्वास्थ्य

साल की शुरूआत से ही लोगों की आंखों का ख्याल
साल 2017 की शुरूआत से ही महावीर इंटरनेशनल संस्था ने गुरूग्रामवासियों की आंखों का याल रखना शुरू कर दिया है। साल 2017 का पहला कैंप और वित्तीय वर्ष 2016-17 का यह 23वां कैंप रविवार को मियांवाली कॉलोनी स्थित क यूनिटी सेंटर में लगाया गया।
 
दिल्ली में ठिठुरन बढ़ी, पारा 3.4 तक उतरा
नई दिल्लीत्न राष्ट्रीय राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस तक उतर जाने के कारण लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। खराब मौसम और कोहरे के कारण कम से कम 26 ट्रेनें विलंब से चल रही हैं, आठ को परिवर्तित समय पर चलाया जा रहा है और सात को रद्द कर दिया गया है। विमानन सेवाओं पर हालांकि कोई खास असर नहीं पड़ा है। दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द रहने का अनुमान है।
 
दिल्ली में ठंड का कहर,न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री रहा
नई दिल्ली त्न राजधानी दिल्ली में शीत लहर और कड़ाके की ठंड का दौर जारी है और आज सुबह न्यूनतम तापमान 4़ 2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन का सबसे कम तापमान है। राजधानी में कोहरे के कारण रेल और विमान सेवाएं प्रभावित हुई है। इसके चलते 26 रेलगाडिय़ां देरी से चल रही हैं। सात रेलगाडिय़ों के समय में बदलाव किया गया है और आठ को रद्द कर दिया गया है। कोहरे का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ा और एक अंतरराष्ट्रीय तथा पांच घरेलू विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आज का अधिकतम तापमान 17 डिग्री रहने का अनुमान है। अगले दो दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है।
 
डा. आभा त्यागी को राष्ट्रीय साहित्य सागर सम्मान
समालखात्न डा. आभा त्यागी को हिंदी भाषा, साहित्य, संस्कृति, कला, तुलनात्मक अध्ययन एवं शोध के क्षेत्र में विशिष्ठ योगदान के लिए राष्ट्रीय साहित्य सागर पुरस्कार से नवाजा गया है। डा.त्यागी वैश्य कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य हैं। यह पुरस्कार उन्हें दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित विश्व पुस्तक मेला के दौरान दिया गया है। डा. त्यागी ने हिंदी साहित्य के क्षेत्र में 35 शोधपत्र एवं 4 पुस्तकों का लेखन किया है, जो विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्हें साहित्य शिरोमणी, महिला साहित्यकार व अग्रणी लेखिका पुरस्कार भी मिल चुके हैं। उन्होंने हिंदी शब्दकोष, कामायनी का दर्शन और साहित्य में महिला रचनाकार की भूमिका किताबें लिखी है। साहित्य में नारी शक्ति का योगदान और सशक्तीकरण पर जोर दिया है। डा. त्यागी ने कहा कि नागपुर (महाराष्ट्र) में 4 व 5 मार्च को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय महासम्मेलन में भी साहित्यकारों के रूप में उसे बुलाया गया है।
 
दिल्ली : न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री
नई दिल्ली त्न राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है। ठंडी हवायें चलने से लोगों को जबरदस्त ठंड का सामना करना पड़ रहा है। खराब मौसम की वजह से रेल यातायात पर आज भी असर पड़ा। कोहरे की वजह से कम से कम सात ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और नौ टने्र ो ं की समय म ें भी बदलाव किया गया। इसी वजह स े 21 टने्र ें दरे स े चल रही हैं हालांकि कोहरे का विमान सेवाओं पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। मौसम विभाग ने कल सुबह भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद जतायी है लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। आज दिन का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
 
ग्रामीणों के लिए मेंटल हैल्थ कैंप बना वरदान
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम गांव में संबध हैल्थ फाउंडेशन ने एम पी एस के सहयोग से मैंटल हैल्थ कैंप लगाया गया, जिसमें ग्रामीणेंा ने अपनी मानसिक स्वास्थ्य जांच कराई। संबध हैल्थ फाउंडेशन की ऋता सेठ ने बताया कि गुरुग्राम गांव में आयेाजित मैंटल हैल्थ कैंप में सिविल अस्पताल के वरिष्ठ मेडिकल आफिसर डा.ब्रहमदीप सिद्वू ने ग्रामीणों के मानसिक स्वास्थ्य की जांच की। इसमें दस मामले पाजिटिव पाए गए।
 
अस्पताल के औचक निरीक्षण में दिए दिशा निर्देश
नगीनात्न शनिवार दोपहर में जिला अस्पताल मांडीखेड़ा अलआफिया के ड़ीटीओ व नूंह एसएमओ ने पीएचसी व टीबी यूनिट नूंह का औचक निरीक्षण किया। जिसमें लैब रजिस्टर के अलावा क्षय रोग रजिस्ट्रर व दवाईयों के स्टोक रजिस्ट्ररों की गहराई से जांच पड़ताल की। मौके पर जिला क्षयरोग अधिकारी ड़ॉ. प्रवीन राज तंवर ने लैब कर्मी को दिशा निर्देश दिए कि वह मरीजों के मोबाईल न बर जरूर पते के साथ में लिखे। ताकि बिमारी पाये जाने पर मरीज ेको फोन पर बताया जा सके। एसएमओ ड़ॉ. गोविंद शरण ने कहा कि कार्य में कर्मचरी सुधार करें अन्यथा उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाई अमल में लाई जायेगी। इसके अलावा कर्मचारी बायोमैट्रिक पर हाजरी जरूर लगाऐं। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने नूंह एसटीएस को बेहतर कार्य के लिए शाबासी दी। वहीं कई कर्मचारियों को कार्य में सुधार करने के लिए कड़ी चेतावनी देते हुए फटकार लगाई। इस दौरान विभाग के कई कर्मचारी मौजूद रहे।
 
मौसम की ली करवट, हल्की बूंदाबांदी से बढ़ी ठंड
समालखात्न कस्बा में पिछले दो दिनों से हो रही बूंदाबांदी के बाद तापमान में गिरावट से मौसम में ठंडक बढ़ गई है। पूर्वी हवा के बीच ठंड से जहां लोग कपकपाते दिखे, वहीं किसानों के चेहरे पर बारिश से गेंहू की फसल को होने वाले फायदे की खुशी दिखी। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही दो दिन तक बारिश की संभावना जताई थी।
 
मौसम में परिवर्तन की संभावना
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार की समेकित मौसम विज्ञान परामर्शीे सेवा इकाई ने हरियाणा में 4 से 7 जनवरी, 2017 तक मौसम में परिवर्तन की संभावना जताई है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं।
 
हर वर्ष 10 में एक की मौत का कारण तम्बाकू : सचान
गुरूग्राम के उद्योग अपनी सामाजिक जि मेवारियों को अत्यंत सहजता से पूर्ण करने के लिए अपने स पूर्ण प्रयास कर रहें है। इसी के फलस्वरूप धर्मानी आयुर्वेदिक संस्थान ने ‘‘एक उड़ान, आवाम‘‘ व ‘‘स्टेटअप हयूमन‘‘ संस्था के सहयोग से पटोदी रोड़ स्थित धर्मानी का पलेक्स में कमजोर आय वर्ग के बच्चों के लिए चलाये जा रहें विद्यालय के विधार्थियों के साथ नशा मुक्ति अभियान के तहत ‘‘तबाकू छोड़ो‘‘ रेली का आयोजन किया।
 
स्मॉग से बीङ्क्षजग के लोगों को मिली थोड़ी राहत
उत्तरी चीन में घने स्मॉग के कारण साल के पहले दिन जनजीवन अस्तव्यस्त रहने के बाद आज लोगों को थोड़ी राहत मिली। स्मॉग से मिली राहत के बाद बीङ्क्षजग में हवाई सेवाएं दोबारा शुरू कर दी गईं। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार कोहरे और धुएं के मिलने से बने स्मॉग से मिली राहत केवल कुछ समय के लिए ही है।
 
स्वच्छता अभियान के स्टीकर, पोस्टर, बैनर आमजन को समर्पित
गुरूग्रामत्न स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगर निगम आयुक्त एवं जिला उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने जिले भर में चलने वाले स्वच्छता अभियान के स्टीकर, पोस्टर, बैनर आमजन को समर्पित किए और कहा कि स्वच्छता अभियान पर तैयार किया गया लिटरेचर आमजन को उपलब्ध करवाने के साथ-साथ जिले के एक लाख से अधिक स्कूली बच्चों एवं 10 हजार से अधिक ऑटो रिक्शा पर लगाने के साथ-साथ सरकारी एवं गैर-सरकारी विभागों तथा शिक्षण संस्थानों में भी लगाया जाएगा।
 
सफल होगा सुरक्षित मातृत्व अभियान
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को सफल बनाने के उद्द्ेश्य से आज गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आईएमए, गोगस तथा प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टरों के साथ बैठक की और उनसे अभियान को सफल बनाने की अपील की।
 
मरीजों और तीमारदारों को मिलेगा नि:शुल्क पार्किंग सुविधा
चंडीगढ़त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पीजीआईएमएस, रोहतक में आने वाले मरीजों एवं उनके एटेंडेंट (तीमारदारों) को तुरन्त प्रभाव से नि:शुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। इससे आम लोगों को राहत मिलेगी। इस संबंध में रोहतक एवं आसपास के क्षेत्रों के लोगों एवं गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा स्वास्थ्य मंत्री को पार्किंग शुल्क हटाने की अपील की गई थी।
 
दो महिलाओं ने दिए तीन-तीन बच्चें
फरीदाबादत्न जिले के एक निजी अस्पताल में दो महिलाओं ने सिजेरियन डिलीवरी से तीन-तीन बच्चों को जन्म दिया है। दोनों को एक बेटी और दो बेटे हुए हैं। बच्चे और मां दोनों सुरक्षित हैं। दोनों महिलाओं की थी पहली डिलीवरी है। कोसीकलां के जगवीर सिंह की पत्नी सुमन की पहली डिलीवरी थी। सुमन को जब अस्पताल लाया गया तो उनकी हालत को देखकर डॉक्टरों ने सिजेरियन डिलीवरी की सलाह दी। सुमन ने साढ़े छह माह में ही तीनों बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए एनआईसीयू में रखा गया। डबुआ के सुधीर सिंह की पत्नी शशि की भी पहली डिलीवरी है। महिला की हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने सातवें महीने में सिजेरियन ऑपरेशन किया और तीन बच्चों को जन्म दिया। मां और बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। कुछ समय के लिए बच्चों को नर्सरी में रखा गया। अब बच्चे मां को सौंप दिए गए हैं।
 
घायलों की मदद के लिए रक्तदान शिविर
गुरुग्रामत्न अक्सर देखा जाता है कि सडक़ दुर्घटना में घायल हुए लोगों को समय पर रक्त नहीं मिल पाता। रक्त के इंतजाम के लिए मरीज के परिजनों को दर-दर भटकना पड़ता है। ऐसे में अक्सर समय पर रक्त न मिलने के चलते कई बार घायलों की मौत भी हो जाती है। ऐसे ही जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ही ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में शनिवार 10 दिसंबर को ’रक्तदान शिविर‘ का आयोजन किया गया। ग्रीनवुड स्कूल के प्रांगण में यह रक्तदान शिविर ब्लड हैल्प लाइन सोसायटी के संयोजन से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए अर्जुन अवार्डी श्री राज कुमार सांगवान ने सर्वप्रथम रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की।
 
अवीवा ने लाँच किया ‘‘अवीवा हार्ट केयर‘‘
अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने भारत में कपल्स के लिए अवीवा हार्ट केयर के नाम से अभी तक का पहला हार्ट इंश्योरेंस लाँच किया है। इस प्रोडक्ट की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें एक ही पाॅलिसी में जीवन साथी और स्वयं के लिए मामूली अतिरिक्त प्रीमियम पर सुरक्षा मिलती है। अवीवा हार्ट केयर में बेसिक बीमा राशि समाप्त हो जाने पर गंभीर परिस्थितियों के लिए पाॅलिसी के लाभ को दोबारा इस्तेमाल करने का भी विकल्प है। इस पाॅलिसी के दायरे में हृदयधमनी संबंधी 19 हल्के, मध्यम और गंभीर समस्याओं तथा इलाज शामिल हैं। इलाज के खर्च का विचार किए बगैर एकमुस्त राशि का भुगतान किया जाता है। अवीवा हार्ट केयर एक समर्पित, व्यापक हार्ट केयर प्लान है जो इस संबंध में मौजूदा जरूरत को पूरा करता है।
 
राजीव नगर का औचक निरीक्षण किया
गुरूग्रामत्न जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्रीमती शकुंतला ढुल व सदस्य श्रीमती हेमा तथा जिला बाल संरक्षण कार्यालय से निशा सैनी, मुकेश एवं रैडक्रॉस सोसायटी सचिव श्याम सुंदर की संयुक्त टीम द्वारा दीपाश्रम राजीव नगर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बाल गृह में ठीक पाया गया। वहां पर बच्चों की देखभाल अच्छी तरह से की जा रही है। बाल गृह को और अच्छा बनाने के लिए टीम ने अपने सुझाव भी दिए।
 
नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन
गुरुग्रामत्न डा0 भीमराव अंबेडकर शहादत दिसव के अवसर पर आज आयुष विभाग द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में लगभग 1008 लोगों ने स्वास्थ जांच करवाई। शिविर का उद्घाटन गुरुग्राम जिला परिषद् के चेयरमैन कल्याण सिंह ने किया। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. जसबीर सिंह अहलावत ने बताया कि शिविर में लोगों को आयुर्वेद, पंचकर्म, हो योपैथी और योग द्वारा मु त जांच व दवाइयां उपलब्ध करवाई गई। आयुष विभाग के डाक्टरों ने कौशल पोस्टर के माध्यमों से विभिन्न विषयों जैसें आहार-विहार, सब्जियों और मसालों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
 
स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण-नवीकरण के लिए 67.44 करोड़
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने 214 उप स्वास्थ्य केन्द्रों, 72 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण के लिए 67.44 करोड़ रुपये की राशि जारी करने के आदेश दिये है ताकि इनका निर्माण कार्य शीघ्रता से पूरा किया जा सके। इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) को सौंपा था, जिन्होंने समय रहते इस कार्य को लगभग पूरा कर दिया है।