स्वास्थ्य

‘नर्सिंग पेशा अपनाने वाले लोरंस नाइटेगल के सम्मान को याद रखें’
चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बीपी सिंह बदनौर ने गुरुवार को यहां पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के नेशनल नर्सिग इंस्ट्टीट्यूट के दीक्षांत समारोह में कहा कि नर्सिग पेशा अपनाने वालों को फ््लोरेंस नाइटेगल के सम्मान को सदैव याद रखना चाहिए।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पहली बार रक्तदान शिविर
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय में यह रक्तदान शिविर रोटरी क्लब के सहयोग से आयोजित कराया गया। इस रक्तदान शिविर में 111 यूनिट रक्तदान किया गया। ब्लड डोनेशन कैंप का शुभारंभ गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी और गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय रजिस्ट्रार डॉ. शशि भूषण भारती जी ने दीप प्रवज्जलित कर किया। इस दौरान रोटरी क्लब की ओर से डॉ. वर्षा यादव मौके पर मौजूद रहीं।
 
नींबू के उपयोग से होने वाले अचूक फायदे
नींबू के बारे में और नींबू के फायदे के बारे में तो सब ही जानते है कि कितना लाभकारी होता है गर्मियो के दिनों में नींबू का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है नींबू एक ऐसा फल है जिसका हम दैनिक जीवन में नियमित उपयोग करते हैं.
 
आंवला हर मर्ज की दवा, रखे यौवन बरकरार'
आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। कहते हैं, बुजुर्गो की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए लगभग पांच हजार साल से प्रयोग किया जा रहा है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस तथा फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरणशक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है।
 
फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर बैठक
पलवल उपायुक्त डॉ. मनीराम की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में खेतों में गेहूं के फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने बारे बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें संबंधित अधिकारियों फसल अवशेष जलाने के संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने व फसल अवशेष जलाने से रोकने के लिए कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
 
नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का 20 अप्रैल को आयोजन
गुरुग्रामत्नआयुर्वेदिक विशेषज्ञ डाक्टर केवीजीएस मूर्ति शनिवार 20 अप्रैल को जान लेवा बिमारियों का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज की जानकारी उपलब्ध करवायेगें। कार्यक्रम के आयोजक मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन, वार्ड-19 से पार्षद् अश्विनी शर्मा, प्रसिद्ध व्यापारी हेमन्त वशिष्ठ और डॉ. आर्यन मित्तल ने बताया कि डायबिटीज (शुगर), किडनी, लीवर, हृदय रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों का इलाज आयुर्वेदिक चिकित्सा के द्वारा बताकर लोगों को जागरुक करेगें।
 
लंबे समय तक कंधे का दर्द : यह रोटेटर कफ टियर हो सकता है
नई दिल्ली उनके लिए यह एक सामान्य कंधे का दर्द था,ज्यादा चिंतित होने वाली बात नहीं थी, लेकिन जब छह सप्ताह तक यह बना रहा, चिकित्सा की भावना प्रख्यात वैज्ञानिक और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत पर हावी हो गई।
 
वयस्क और बच्चें हो रहे एनीमिया के शिकार
नई दिल्ली एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण के आधार पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है कि एनिमिया न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी आमतौर पर पाया जाता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि उम्र के साथ एनिमिया की संभावना बढ़ती है। सर्वेक्षण के परिणाम जनवरी 2016 से मार्च 2019 के बीच देश भर की एसआरएल लैबोरेटरीज में हीमोग्लोबिन जांचों की रिपोर्ट्स पर आधारित है।
 
रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सहयोग से रक्त दान शिविर
गुरुग्राम जिला के सोहना स्थित गुरूवचन सिंह मैमोरियल महाविद्यालय मे आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सहयोग से रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में 65 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस शिविर का उद्घाटन उपायुक्त अमित खत्री की माता कृष्णा देवी ने किया। इस अवसर पर कृष्णा देवी ने अपने विचार रखते हुए छात्रो को उत्साहवर्धन किया। रक्तदान शिविर में युवाओं की भागीदारी सराहनीय रही जिसे कृष्णा देवी ने खूब सराहा। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है और ऐसे में युवाओं की रक्तदान शिविर में बढ़ चढक़र की गई भागीदारी सराहनीय है। उन्होंने युवाओं का आगे भी रक्तदान करने के लिए आह्वान किया।इस अवसर पर डॉ. यशपाल भाटिया,जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव महेश गुप्ता, प्राचार्य डॉ. एमएस खत्री, अध्यक्ष रविन्द्र, मनहास, कोषाअध्यक्ष विनोद, रेडक्रॉस की लाईफ मेम्बर कल्याणी सचान, रश्मि राय, कोमल भटटनागर व जिला प्रशिक्षण अधिकारी गुरुग्राम अन्जु कश्यप व लिपिक अतुल कुमार पराशर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
 
जनरूफ टेक के साथ अपने घर को तीन अतिरिक्त, मूल्य से जोड
चंडीगढ़ अपना खुद का घर बनाना शायद सबसे बड़ा सपना है जिसे हर आम आदमी देखता है। भारतीय घरों में भी लोग जब अपने पहले फ्लैट की बुकिंग करते हैंतब कितनी खुशियाँ मनायी जाती है, हम सभी जानते हैं। लेकिन सवाल यह है कि हम अपने सपनों के घर को देखते कैसे हैं?
 
उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं : डॉक्टर अमर सिंघल
सोनीपत श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में कार्डियोवास्कुलर साइंसेज के डायरेक्टर डॉ. अमर सिंघल के अनुसार , भारत में लगभग 10.8 प्रतिशत मौतें उच्च रक्तचाप व इसकी जटिलताओं के कारण होती है। उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं, तथा इसके कारण लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
 
थोड़ा भी असहज महसूस करें तो कोताही नहीं बरते
गुरुग्राम भले ही अब शरीरिक रूप से चुस्त-दुरूस्तहो लेकिन यह गलतफहमी नहीं पाले कि कोई घातक बीमारी आपको छू नहीं सकती। देश में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर उतने जागरूक नहीं होते इसलिए जब मर्ज बढ़ जाता है तो बगलें झांकने लगते है। अर्थिक रूप से कंगाली तो आती है शरीर भी खोखला हो जाता है। आज के जमाने में हर व्यक्ति थकान की समस्या से जूज रहा है। यह समस्या केवल कम रक्तचाप के कारण ही नहीं होती बल्कि उनके थाईरॉईड, रक्तचाप या हॉर्मोन्स की समस्याएं जैसे कई कारण हो सकते है।
 
स्तन कैंसर जागरूकता पहल ‘थैंक्स-ए-डॉट’
सोनीपत विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर, देश की सबसे विश्वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक - एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने थैंक्स ए डॉट, स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने वाली एक पहल है जो सोनीपत, हरियाणा में आयोजित की गई। शोध से पता चलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों की 3 में से 1 महिला ने इस भयानक बीमारी के बारे में सुना भी नहीं है और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत स्वयं के स्तन की जांच कराने की संभावना से भी अनजान हैं।
 
मलेरिया और बुखार की बीमारी को सामान्य न समझे : वीना हुड्डा
पानीपत निगम आयुक्त वीना हुड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मलेरिया व अन्य बुखार की बिमारी को सामान्य ना समझा जाए। इन बिमारियों से बचाव के सभी उपाय अमल में लाए जाएं।
 
रेडक्रॉस सोसायटी : रक्तदाताओं ने किया 52 यूनिट रक्तदान
गुरुग्रामत्नजिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम द्वारा आज राजकीय महाविद्यालय जाटोली हेली मंडी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आज आयोजित शिविर में रक्तदाताओं ने 52 यूनिट रक्तदान किया। शिविर में गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री की माता कृष्णा देवी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर पटौदी के उपमंडल अधिकारी नागरिक प्रदीप अहलावत भी उपस्थित थे। शिविर में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ वीरेंद्र सिंह अंतिल्ल ने अतिथियों का स्वागत किया। रक्तदान शिविर के अवसर पर संबोधित करते हुए कृष्णा देवी ने कहा कि रक्तदान महादान है और इस पुण्य के कार्य में युवाओं को बढ़-चढक़र अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने के 72 घंटों के भीतर ही इसकी पूर्ति हो जाती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। शिविर में पटौदी के एसडीएम प्रदीप अहलावल ने कहा कि आज तक दुनिया में रक्त बनाने की मशीन का आविष्कार नही हुआ हैं। किसी भी जरूतरमंद व्यक्ति के रक्त की पूर्ति केवल किसी अन्य व्यक्ति के रक्त से ही की जा सकती है। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव महेश गुप्ता ने विद्यार्थियों का रक्तदान करने के लिए आवाहन किया। उन्होंने कहा कि यह रक्त जरूरतमंद लोगों के काम आएगा। महाविद्यालय के प्राचार्य वीरेंद्र अंतिल ने बताया कि रक्तदान शिविर में उन्होंने स्वयं 18 वीं बार रक्तदान किया है।
 
शैल लुब्रिकेंट्स ने किया नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैं प का आयोजन
अंबाला तैयार लुब्रिकेंट्स के वैश्विक बाजार की अग्रणी कंपनी शैल लुब्रिकेंट्स इंडिया हमेशा से ही स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में अग्रणी रही है जिसका पूरे देश में लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है। अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई, अंबाला और जयपुर में ट्रांसपोर्ट नगर समेत पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर ट्रक चालकों, मैकेनिक्स और अन्य संबंधित ट्रांसपोर्ट कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैंपों का आयोजन करना शुरू किया।
 
स्वच्छता के सारथियों को सम्मानित करेगा राह रूप
करनाल प्रदेश में स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ाने में सराहनीय योगदान देने वालों को प्रोत्साहित करने की कड़ी में सामाजिक संस्था राह ग्रुप फाउंडेशन करनाल शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के 10-10 लोगों को स्वच्छता के सारथी अवार्ड से सम्मानित करेगा।
 
पर्यावरण में स्वच्छता बनाए रखने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों का करें पालन: उपायुक्त
पलवल उपायुक्त डॉ. मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से सोलिड, ह्रश्वलास्टिक तथा बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम2 016 की पालना सुनिश्चित करने के उदेश्य से संबंधित अधिकारियों की एक बैठक लघु सचिवालय के कान्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई।
 
एसएमडी लिटिल चैम्प स्कूल में मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया, जिसका उद्देश्य था छोटे बच्चों में भोजन की स्वस्थ आदतों का विकास। इस वर्ष इस दिवस की थीम है हैल्थ फॉर ऑल। चूंकि विश्व स्वास्थ्य दिवस वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों से संबंधित है, इसलिए कार्यक्रम का फोकस बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने पर रहा। आदित्य और काशवी ठाकुर ने भोजन की अच्छी आदतों पर केंद्रित कविताएं सुनायीं। स्वस्थ टिफिन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और छात्रों को जंक फूड को ना कहने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस प्रतियोगिता में तेजस बत्ता (कक्षा 1), तन्वी (टिनी टॉट्स), सानवी (मोंट 2), त्रिश्ता (प्रेपर्स ए) के टिफिन की सराहना की गयी। डिस्ह्रश्वले बोर्ड भी थीम से संबंधित थे। प्रिंसिपल दीपिका ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है जो हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। डायरेक्टर नरेश गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य अच्छा रहने से जीवन में कुछ वर्ष और जुड़ जाते हैं।
 
अमेरिका के फार्माकोलॉजिस्ट प्रो.टेकवानी ने दवाइयों की दी जानकारी
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में अमेरिका के फार्माकोलॉजिस्ट प्रो. बाबू एल. टेकवानी पहुंचे। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने प्रो. टेकवानी का स्वागत किया। डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने प्रो. बी एल टेकवानी को सम्मान चिन्ह् भेंट किया। प्रो. टेकवानी ने फार्मास्यूटिकल साइंस विभाग के छात्रों को नई दवाइयां के शोध एवं उसके निर्माण विषय पर संबोधित किया। प्रो टेकवानी ने छात्रों को दवाई बनाने से लेकर उसे बाजार में लाने तक की प्रक्रिया को समझाया।