स्वास्थ्य

स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से कहा कि स्वच्छता अभियान को अपनी आदत में शामिल करें और सफाई को जीवन का अभिन्न अंग बनाये। प्रकृति से जुड़े और जीवन में अधिक से अधिक पौधें लगाएं तथा पौधों का पालन पोषण भी करें। वे करनाल विधानसभा क्षेत्र के गांव काछवा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित स्वच्छता दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। आज पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मना रही है, लेकिन हरियाणा सरकार ने इस दिवस को स्वच्छता दिवस से जोडऩे का निर्णय लिया है ताकि युवा पीढ़ी को पर्यावरण के साथ-साथ स्वच्छता का भी संदेश दिया जा सके।
 
नेत्र नहीं तो कुछ नहीं : अभय जैन
स्वयंसेवी संस्था महावीर इन्टरनेशनल के अध्यक्ष श्री अभय जैन ने नेत्र जाँच शिविर के अवसर पर बताया कि नेत्र नहीं तो कुछ नहीं इस बात का महत्त्व जानते हुए संस्था जरुरतमंद लोगो के लिए अलग- अलग स्थानों पर नेत्र कै प लगाकर जाँच के उपरान्त जिन मरीजों को मोतियाबिंद से ग्रसित पाया जाता है उनका नि:शुल्क ऑपरेशन भी कराती है।
 
गर्मी के साथ बढ रहा है ओजोन का खतरा
जलवायु परिवर्तन के साथ अपरिहार्य बन चुकी तेज गर्मी और बढ़ते तापमान से घातक ओजोन प्रदूषण के खतरे बढ़ रहे है जिससे दमा और श्वसन संबंधी बीमारियां उग्र रूप ले सकती हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्थासेंटर फार साइंस एंड एनवारयरमेंट(सीएसई) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जारी रिपोर्ट में कहा है कि वाहनों और उद्योगों से उत्सर्जित होने वाली विषैली गैसें गर्म तापमान में सूर्य की किरणों के साथ मिलकर जोकॉकटेलबना रही है उससे ओजोन गैस के बनने में मदद मिल रही है।
 
बच्चों और गर्भवतियों का टीकाकरण करने के लिए मिशन इन्द्रधनुष
चंडीगढ़। हरियाणा में कुछ घातक परंतु निवार्य बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने के लिए मिशन इन्द्रधनुष शुरू किया गया, जिसके अब उत्साहवर्धक परिणाम मिलने आर भ हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री अमित झा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इन बीमारियों में क्षय रोग, डिह्रश्वथीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, निमोनिया और मेनिनजाइटिस शामिल हैं।
 
समर कैंप में बच्चों ने जाना खेल और योग का महत्व
समालखा त्न शहर की नई अनाज मंडी में लाविन इंडो स्पोर्टस सोसायटी के द्वारा एक से छह जून तक समर कैंप लगाया गया है। कैंप के दूसरे दिन बच्चों को खेल के साथ साथ योग का महत्व बतलाया गया। बच्चों ने अनेक खेल प्रक्रिया करने के साथ योग किया। कैम्प की ओपनिंग राजेश शर्मा पट्टीकल्याणा व अनिल द्वारा की गई।
 
योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने त्न: जोशी
उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा है कि योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने इसके लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे जिले में मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उपायुक्त ने गुरूवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने बताया कि आज से ही शारीरिक शिक्षा अध्यापकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है। 3 जून तक योग के लिए अध्यापकों को विशेष प्रशिक्षण दिया पताजंलि के योग शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा।
 
तंबाकू पर रोक भागीदारी और सख्ती से ही संभव : नड्डा
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि मानव स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण पर भी दुष्प्रभाव डालने वाले तंबाकू के बढ़ते उपयोग पर रोक जनभागीदारी और सख्त नियमों के अनुपालन से ही संभव है। श्री नड्डा आज यहां विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरुक करने के वास्ते आयोजित वॉकथॉन के अवसर पर बोल रहे थे।श्री नड्डा और स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सुबह मंत्रालय के कार्यालय से इस वॉकथॉन को झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
हरियाणा और पंजाब में बारिश के आसार
हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली,पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू और कश्मीर में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। पूर्व उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
 
चक्रवाती तूफान मोरा का असर बिहार के कई हिस्सों में
पटना। बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान ..मोरा.. के प्रभाव से बिहार के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आयी है ।मौसम कार्यालय के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान मोरा के कारण चल रही हवा के साथ ही बिहार के कई हिस्सों में बारिश हो रही है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है ।मोरा के कल से उत्तर पूर्व की ओर बढ़ जाने के कारण बिहार , झारखंड और उड़ीसा में तापमान अचानक गिर गया है ।मोरा के प्रभाव के कारण राज्य के कई हिस्सों में सुबह तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है ।राजधानी पटना में भी इसका असर देखा जा रहा है जिसके कारण हल्की बारिश और ठंडी हवायें चल रही है।
 
कैंप में स्वच्छता व अन्य मुद्दों को लेकर किया जागरूक
गांव नामुंडा में प्रिया संस्था की ओर से स्वच्छता व अन्य मुद्दों पर एक दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें महिला व पुरुषों को स्वच्छता महावीर से संबंधित तथ्यों व रूढ़ीवादी धारणाओं के बारे में जागरूक किया गया। संस्था की स्टेट कोर्डिनेटर सोनियां ने कहा कि महावीर एक ऐसा शब्द है, जिसे हमारे समाज में शर्म का समझा जाता है।
 
मनाना में चला सफाई अभियान
समालखा। खंड के गांव मनाना में स्वच्छता अभियान की शुरूआत हुई। पहले दिन जेसीबी के जरिए गांव के आधा दर्जन के करीब छोटे व बड़े नालों की सफाई करके गंदगी को गांव से बाहर गिराया गया। अभियान के दौरान महिला सरपंच पति संदीप कुमार ने गांव वासियों से भी स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में सहयोग मांगा। संदीप कुमार ने बताया कि गांव में स्वच्छता अभियान को लेकर शुरूआत की गई है। जो कई दिनों तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सबसे पहले जेसीबी के जरिए गांव के छोटे व बड़े नालों को साफ किया जाएगा। इसके बाद सफाई कर्मियों को लगाकर छोटी छोटी नालियों व गलियों से गंदगी व कूड़े को साफ करके गांव से बाहर किया जाएगा। साथ ही फिरनी पर भी ग्रामीणों के साथ विशेष अभियान चलाकर गंदगी मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में ग्रामीणों को भी पंचायत को सहयोग करना चाहिए। उसने लोगों से अपने घर की तरह आस पास की जगहों को भी साफ सुथरा रखने व कूड़े आदि को इधर उधर डालन े की बजाय निर्धारित जगह पर डालने का आह्वान किया।
 
नेत्र जांच शिविर 31 मई को
सोनीपत। सडक़ सुरक्षा के अंतर्गत 31 मई को जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं सडक़ सुरक्षा संगठन द्वारा नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। बाबा-तराना रोड स्थित डा. एसके शर्मा अस्पताल में आयोजित होने वाले इस नेत्र जांच शिविर का उद्घाटन सीएमओ डा. जेएस पुनिया करेंगे। प्रात: 9:00 बजे से शुरू होने वाले इस नेत्र जांच शिविर में वाहन चालकों की आखों की जांच की जाएगी।
 
लंबी छुट्टी गए चिकित्सक ड्यूटी ज्वाईन या रिजाइन करें
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बिना अनुमति के लम्बे समय से छुट्टी पर चल रहे चिकित्सक शीघ्र ड्यूटी ज्वाईन या िर ज ा इ न करें ताकि अस्पतालों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित न हो। श्री विज ने कहा कि जो डॉक्टर बिना इजाजत के लंबे समय से छुट्टी पर चल रहे हैं, उन्हें इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
 
आयुर्वेदा शिक्षा के लिए नये निजी संस्थानों को स्थापित करने हेतु प्रारूप तैयार
हरियाणा सरकार ने राज्य में आयुर्वेदा शिक्षा के लिए नये निजी संस्थानों को स्थापित करने हेतु अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए नीति का प्रारूप तैयार किया है। इस स बंध में आज यहां जानकारी देते हुए मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में गुणात्मक आयुर्वेदा शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से यह नीति का प्रारूप तैयार किया गया है।
 
दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना
दिल्ली में आज सुबह हल्की से तेज बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली और न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी। दिल्ली में कल रात से ही आसमान में घने बादल छाये हुए थे जिसके बाद बारिश होने से यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आज सुबह साढ़े आठ बजे तक कुल 11.9 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गयी। कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी पड़ रही थी जिसके बाद बारिश होने से लोगों राहत की सांस ली है।
 
एक सिगरेट, जीने के 11 मिनट कम
रांची त्न सीसीएल मुख्यालय के विचार मंच में तंबाकू विकास के लिए हानिकारक विषय पर चर्चा किया गया। इस चर्चा में सीसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गोपाल सिंह, निदेशक वित्त डीके घोष, निदेशक कार्मिक आरएस महापात्र, सुपर स्पेश्यलिटी मेडिका अस्पकताल रांची के वाईस चेयरमेन डा. संजय कुमार, निदेशक मेडिका अस्पताल रांची के डा. दीपक गुप्ता एवं सीसीएल के कर्मी के उपस्थित थे।
 
स्वच्छ भारत मिशन: खुले में शौच पर जागरूकता के लिए अभियान
स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरूग्राम के नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने तथा खुले में शौच नहीं करने के प्रति जागरूक करने के लिए नगर निगम लगातार अभियान चला रहा है। इसके तहत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्लम एरिया सहित झुग्गी-झौंपड़ी क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
 
सुपर स्पेशिलिटी अंत: क्षेपी कार्डियोलॉजी सेवाएं उपलब्ध होंगी : अनिल विज
चंडीगढ़ त्न हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत प्रदेश के 4 जिलों के सरकारी नागरिक जिला अस्पतालों में पहली बार हृदय रोगियों के लिए कार्डियोथोरेसिक शल्य चिकित्सा हेतु कैथ लैब बनायी जाएगी।
 
एडवांस जीवन रक्षक एम्बुलेंस
चंडीगढ़ ग हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अटल जीवन रक्षक योजना के तहत प्रदेश के राजमार्गों पर दुर्घटनाओं से पीडि़त लोगों को तुरन्त सहायता प्रदान करवाने के लिए एडवांस जीवन रक्षक एम्बुलेंस का उपयोग जाएगा। इसके लिए 57 एम्बुलेंस की सेवाएं ली जाएगी। श्री विज ने बताया कि इन एम्बुलेंस में पीडि़त व्यक्तियों के उपचार की सभी सुविधाएं होंगी, जिसमें मरीज को ऑक्सीजन, दवाईयां तथा अन्य सहायता समय रहते दी जाएगी। इसके साथ ही ये एम्बुलेंस दुर्घटनाग्रस्त मजीजों को उनके नजदीकी अस्पतालों या ट्रॉमा सेंटर में पहुंचाने का काम करेंगी ताकि उनका सही ईलाज हो सके। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भी प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए 17 एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई है।
 
दिल्ली में सुबह से ही गर्मी का एहसास
नई दिल्ली त्न राजधानीवासियों को आज दूसरे दिन भी सुबह से ही गर्मी से दो चार होना पड़ा। न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है। मौसम विभाग ने बताया कि आज आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बारिश का कोई अनुमान नहीं है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कल आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 29 डिग्री तथा 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। कल अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.