अन्तरराष्ट्रीय

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने लिखी नवा•ा शरीफ को चि_ी
हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव मामले में अपने निर्णय से पाकिस्तान सरकार को अवगत कराने के लिये वहां के प्रधानमंत्री नवा•ा शरीफ को एक अत्यावश्यक पत्र भेजा है और उनसे न्यायालय के स्थगनादेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की एक विज्ञह्रिश्वत के अनुसार अंतराष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष जज रॉनी अब्राहम ने अदालत के नियमावली के अनुच्छेद 74 के पैराग्राफ चार में वर्णित अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए श्री शरीफ को कल लिखे गये उस पत्र की एक प्रति भारत सरकार को भी भेजी है।
 
रूस ने कोमी विवाद को अमेरिका का अंदरूनी मामला बताया
वाङ्क्षशगटन त्न रूस ने संघीय जांच (एफबीआई) प्रमुख जेम्स कोमी को उनके पद से हटाए जाने के फ़ैसले को अमेरिकी का अंदरूनी मामला बताया है। समाचार एजेंसी तास के मुताबिक दिमित्री पेस्कॉव ने कहा कि कोमी को एफबीआई प्रमुख के पद हटाने के फैसले से रूस से कोई लेना-देना नहीं है। इस बीच श्री ट्रंप ने एफ़बीआई के निदेशक के पद से कोमी को हटाने के फ़ैसले का बचाव किया है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात से पहले ट्रंप ने अपने फ़ैसले का बचाव किया। सर्गेई लावरोव पहले रूसी अधिकारी हैं जिनसे डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने के बाद मिल रहे हैं। श्री ट्रंप ने कहा,Þजेम्स कोमी की जगह कोई ऐसा शख्स नियुक्त किया जाएगा जो इस काम को बेहतर तरीके से कर सके और जो एफ़बीआई की प्रतिष्ठा और उत्साह को वापस ला सके। कोमी वॉङ्क्षशगटन में सबका भरोसा खो चुके थे, चाहे वो रिपब्लिकन हों या डेमोक्रैट। जब ची•ों शांत होंगी तो लोग मुझे धन्यवाद देंगे।Þ अमरीका में ये दूसरी बार है कि किसी एफ़बीआई प्रमुख को पद से ब$र्खास्त किया गया है।
 
कोमी को हटाना सही निर्णय : ट्रंप
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) के निदेशक के पद से जेम्स कोमी को हटाने के निर्णय को सही ठहराया है। श्री ट्रंप ने कहा श्री कोमी की जगह कोई ऐसा व्यक्ति एफबीआई के निदेशक के तौर पर नियुक्त किया जाएगा जो इस काम को बेहतर तरीके से कर सकें और जो एफबीआई की प्रतिष्ठा को वापस ला सके। उन्होंने कहा,Þश्री कोमी वॉङ्क्षशगटन में सबका भरोसा खो चुके थे, चाहे वो रिपब्लिकन हों या डेमोक्रेटिक। जब चीजें शांत होंगी तो वो मेरा धन्यवाद करेंगे।Þ वहीं रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कॉव ने श्री कोमी को हटाए जाने को अमेरिका का अंदरूनी मामला बताया है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के मुताबिक दिमित्री पेस्कॉव ने कहा कि इसका रूस से कोई लेना-देना नहीं है।
 
ट्रंप ने किया एफबीआई प्रमुख कोमी को निलंबित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय जांच एजेंसी (एफ़बीआई) के निदेशक जेम्स कोमी को उनके पद से हटा दिया है। व्हाइट हाउस ने आज जारी एक बयान में कहा ,Þराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एफ़बीआई के निदेशक जेम्स कोमी को बताया कि उन्हें पद से हटा दिया गया है। कोमी को एटर्नी जनरल जेफ़ सेशन्स की सिफ़ारिश पर पद से हटाया दया है।Þ कोमी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के चुनाव प्रचार के रूस के साथ कथित संबंध की जांच की अगुवाई कर रहे थे।
 
चीन में दुर्घटना, कई द. कोरियाई बच्चों समेत 12 की मौत
चीन के शांडोंग प्रांत में आज सुबह एक बस के सुरंग में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसमें आग लग जाने से पांच दक्षिण कोरियाई और छह चीनी बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई।
 
इस्लाम की निंदा के लिए जकार्ता के ईसाई गवर्नर को जेल
जकार्ता त्न विश्व में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के ईसाई गवर्नर को आज इस्लाम की निंदा के लिए दो वर्षों के कारावास की सजा सुनाई गई।
 
स्पेन सीमा पर प्रवासियों ने तारबंदी तोड़ी
मैड्रिड त्न मोरक्को और स्पेन सीमा पर आज तडक़े उप सहारा क्षेत्र से आए कम से कम 300 प्रवासियों ने सीमा पर लगी पैनी तारबंदी को तोड़ दिया और लगभग 100 प्रवासी भीतर घुसने में कामयाब रहें। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस दौरान तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए जिन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता मुहैया कराई गई। इस दौरान भीतर घुसे प्रवासियों ने सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया। अफ्रीकी प्रवासी यूरोप में घुसने के लिए मोरक्को में स्पेन के दो क्षेत्रों सीउता और मेलिला का प्राय: इस्तेमाल करते हैं और यहां सीमा पर तारबंदी को तोडक़र या तट को तैर कर पार कर प्रवेश करते हैं। जनवरी माह में सीउता में एक हजार से अधिक प्रवासियों ने भीतर घुसने का प्रयास किया था लेकिन अधिकतर मोरक्को लौट गए थे।
 
बंगलादेश में दो संदिग्ध आतंकी ढेर
ढाका त्न बंगलादेश के पश्चिमी क्षेत्र में आज एक मकान में दो संदिग्ध आतंकवादियों ने उस समय विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया जब आतंकवाद निरोधक पुलिस ने वहां छापा मारा। पुलिस ने बताया कि गोपनीय सूचना पर राजधानी से पश्चिम में लगभग 160 किलोमीटर दूर जेनिदाह प्रांत में स्थित एक गांव में तडक़े आतंकवाद निरोधक पुलिस ने छापा मारा और इसके बाद एक मकान में छुपे दो आतंकवादियों ने खुद को विस्फोट करके उड़ा लिया। प्रांत पुलिस प्रमुख एम रहमान ने पत्रकारों को बताया कि इस घटना में दो पुलिस अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गये।
 
कनाडा ने दी अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की धमकी
कनाडा ने अपने देश से निर्यात होने वाले लकड़ी और कोयले पर कर लगाने का विरोध करते हुये अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की धमकी देते हुए कहा है कि प्रशांत महासागर के बंदरगाहों से होने वाले कोयले की ढुलाई रोकने के साथ-साथ अमेरिकी समानों पर प्रतिबंध भी लगायेगा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने सॉफ्टवुड लकड़ी के निर्यात पर कर लगाने के अमेरिकी सरकार के फैसले को अनुचित बताते हुये कहा कि उनकी सरकार लकड़ी उद्योग की रक्षा करेगी।
 
चीनी ने सोमालिया के तीन समुद्री डाकूओं को सौंपा
बोसाओ(सोमालिया)त्न चीनी नौसेना ने सोमालिया के तीन संदिग्ध समुद्री डाकूओं को यहां पुंटलैंड क्षेत्र के अधिकारियों को सौंप दिया। पुंटलैंड के अद्र्ध स्वायत्त उत्तरी क्षेत्र में समुद्री पुलिस बलों के उप निदेशक अहमद सईद ने बताया,Þचीनी नौसेना के एक जहाज से कल पुंटलैंड क्षेत्र में तीन समुद्री डाकुओं सौंपा गया। उन्होंने बताया कि समुद्री डाकुओं को पुंटलैंड अधिकारियों को सौंपा गया जिसमें एक स्थानीय समुद्री डाकुओं का नेता अव कोंबे भी शामिल है। श्री सईद ने बताया कि ये लोग इस वर्ष अप्रैल में टुवालु कार्गो जहाज-ओएस35 का अपहरण करने की योजना बना रहे थे लेकिन चालक दल के एक सदस्य द्वारा फोन किये जाने पर चीनी नौसेनिकों ने जहाज को बचा लिया और इनलोगों को अपने कब्जे में ले लिया।
 
मोसुल में पश्चिमोत्तर से आगे बढ़ी इराकी सेना
बगदाद/इरबिल।इराकी सेना ने मोसुल में आगे बढ़ते हुए आज इस्लामिक स्टेट(आईएस) के खिलाफ एक नया मोर्चा खोल दिया। सेना के एक कमांडर ने रायटर को बताया कि सेना की 9वीं बख्तरबंद टुकड़ी और गृह मंत्रालय की रैपिड रिसपॉन्स यूनिट मोसुल की ओर बढ़ी और शहर के पश्चिमोत्तर क्षेत्र की ओर से आईएस के खिलाफ अभियान शुरू किया। कमांडर ने बताया कि सेना की इस कामयाबी से कड़ी मेहनत कर रही विशिष्ट काउंटर टेरेरिज्म सर्विस (सीटीएस) और गृह मंत्रालय की फेडरल पुलिस को मदद मिलेगी। गौरतलब है कि अमेरिकी नेतृत्व वाला गठबंधन इराक में आईएस के खिलाफ लड़ाई लड़ रही सेना की मदद कर रहा है। आईएस के आतंकवादियों का कब्जा अब केवल मोसुल के पश्चिमोत्तर में स्थित ग्रैंड अल-नूरी मस्जिद और शहर के पुराने केन्द्र पर ही रह गया है।
 
ट्रंप-पुतिन के बीच सीरिया और कोरिया संकट पर चर्चा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ सीरियाई संकट और कोरियाई प्रायद्वीप में गहराते संकट पर चर्चा की। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत की। उनके बीच बातचीत काफी सकारात्मक रही।
 
नाटो के काफिले पर आत्मघाती हमले में आठ लोगों की मौत
काबुल त्न अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिकी दूतावास के पास आज उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेतृत्व वाले गठबंध बलों के काफिले को निशाना बनाकर किए गये आत्मघाती हमले में आठ लोगों की मौत हो गयी और 28 अन्य घायल हो गये। घायलों में तीन अमेरिकी सैनिक शामिल है। चश्मदीदों और सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हमलावर ने काबुल के व्यस्ततम इलाकों में से एक में सुबह के समय नाटो गठबंधन बलों के काफिले का निशाना बनाया। वाहनों में सशस्त्र सैनिक सवार थे। जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि हमले में आठ लोगों की मौत हो गयी और 25 अन्य घायल हो गये। विस्फोट में काफिले में शामिल वाहनों को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा है लेकिन आसपास के कई अन्य वाहनों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।
 
मैक्सिको में गोलीबारी में सैनिक सहित आठ की मौत
मैक्सिको सिटी त्न उत्तरी अमेरिकी देश मैक्सिको के लॉस काबोस के बीच रि•ाॉर्ट में संदिग्ध गिरोह और नौसैनिकों के बीच हुई गोलीबारी में एक जवान सहित आठ की मौत हो गयी है। यह घटना सैन जोस डेल काबो के बाहरी इलाके में कल सुबह से पहले हुई। नौसेना ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा बलों ने अवैध दवाएं, वाहनों, संचार उपकरण, सैन्य हथियार और वर्दी बरामद की है। पश्चिमी कैलिफोर्निया का यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए बेहद लोकप्रिय है। यहां पर पिछले कई महीनों से गिरोहों की ङ्क्षहसा में बढ़ोतरी देखी है।
 
मिस्र में हमला, तीन पुलिसकर्मियों की मौत, पांच घायल
काहिरा त्न मिस्र की राजधानी काहिरा में कल देर रात किये गये आतंकवादी हमले में पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये। गृह मंत्रालय ने आज बताया कि आतंकवादियों ने काहिरा के पूर्वी शहर नस्र स्थित ङ्क्षरग रोड के थाने पर हमला कर दिया जिसमें तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी। इस हमले की अभी तक किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। उन्होंने कहा कि लेकिन काहिरा में गोलीबारी की घटना दुर्लभ है और यह घटना दश्े ा म ें आतकं वादियो ं द्वारा ङ्क्षहसा फैलाने की एक साजिश है।
 
सही परिस्थितियों में किम से कर सकता हूं मुलाकात : ट्रंप
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिये‘ परिस्थितियां सही’होनी चाहिये। ब्लूमबर्ग न्यूज को कल दिये साक्षात्कार में श्री ट्रंप ने कहा, Þ यदि मेरे लिए किम से मिलना उचित होगा तो मैं ऐसा जरूर करूँगा, उनसे मिल कर मैं सम्मानित महसूस करूंगा।Þ उन्होंने कहा, Þ मैं सही परिस्थितियों में किम जोंग उन से मुलाकात करूंगा।Þ
 
अमेरिका में तूफान का कहर, 11 मरे
वाशिंगटनत्न अमेरिका के दक्षिणी हिस्से में भीषण तूफान की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत हो गयी है, तूफान का सबसे ज्यादा असर टेक्सास प्रांत में दिखा जहां चार लोगों की मौत हुई है और लगभग 12 लोग घायल हुये हैं। स्थानीय खबरों के मुताबिक तूफान की चपेट में टेक्सास के अलावा पड़ोस के दूसरे प्रांत भी हैं। अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया कि तेज हवाओं के कारण कई पेड़ उखडऩे के साथ-साथ कारें पलट गयीं और कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है।
 
मेक्सिको में सैन्य कार्रवाई में एक गिरोह के सात सदस्य ढेर
मेक्सिको सिटी। मेक्सिको में सैनिकों ने देश के उत्तरी हिस्से में कार्रवाई करके एक संदिग्ध गिरोह के सात सदस्यों को मार गिराया। चिहाहुआ प्रांत के अटॉर्नी जनरल की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक 15 सैनिकों का एक काफिला शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात लगभग दो बजे ला ग्रुला शहर के पास से गुजर रहा था, तभी एक गिरोह के सदस्यों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में गिरोह के पांच सदस्य घटनास्थल पर ही मारे गये और एक व्यक्ति वहां से कुछ दूर मारा गया। इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति घटनास्थल से चार किलोमीटर दूर मृत पाया गया। संदिग्ध गिरोह के सदस्यों ने बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी थी और उनके पास राइफलें थीं।
 
मास्को से बैंकॉक जा रहे विमान में कम्पन, कई यात्री घायल
बैंकॉक/मास्को त्न मास्को से थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक जा रहे रूस की एयरोफ्लॉट एयरलाइन के बोइंग 777 में आज अचानक कम्पन होने से कई यात्री घायल हो गये। रूस की हवाई सेवा ने बताया कि साफ मौसम के दौरान हुई हलचल को भांपने में असमर्थ चालक दल यात्रियों को खतरे के बारे में आगाह भी नहीं कर सका जिससे कई यात्री घायल हो गये। विमान 40 मिनट बाद बैंकॉक में उतरने वाला था। थाईलैण्ड के हवाईअड्डों के मुख्य संचालक ने रायटर को बताया कि बोइंग 777 बैंकॉक में उतर गया हैं और आगे की जानकारी संबंधित एयरलाइन देगी। एयरोफ्लोट की मास्को से बैंकॉक के लिये प्रतिदिन दो उड़ानें हैं। समुद्र तटों को पसन्द करने वाले रूसी पर्यटकों के लिए थाईलैण्ड सर्वोच्च प्राथमिकता वाला देश है।
 
मुंबई के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगा बेंगलुरु
राइङ्क्षजग पुणे सुपरजाएंट्स के हाथों करारी हार झेलकर आईपीएल 10 के ह्रश्वलेआफ की होड़ से बाहर हो चुकी रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम सोमवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ टूर्नामेंट में अपना सम्मान बचाने के इरादे से मैदान में उतरेगी। पुणे के खिलाफ शनिवार को हुए मैच से पहले बेंगलुरु को टूर्नामेंट में बने रहने के लिये अपने सारे मैच जीतने थे।