खेल

पट्टीकल्याणा की पहलवान बेटी को किया गया सम्मानित
समालखा > नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली गांव पट्टीकल्याणा निवासी पहलवान कोमल पांचाल को इनेलो के वरिष्ष्ठ नेता शशिकांत कौशिक ने गांव में सम्मान समारोह में पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर कौशिक तथा ग्रामीणों द्वारा होनहार कोमल का स्वागत किया गया।
 
हरियाणा में लड़कियों को ज्यादा सुविधाएं मिल रही है : मनु भाकर
नई दिल्ली डेली हाइजिन ब्रांड पीसेफ ने शूटिंग में कॉमनवेल्थ खेलों की गोल्ड मेडल विजेता मनु भाकर को अपना पहला ब्रांड एंबेसेडर बनाया है। कंपनी की ओर से इस घोषणा के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में साफ-सफाई और निजी देखभाल के महत्व पर परिचर्चा आयोजित की गई थी।
 
पंजाब के दो पावर लिटरों ने जीते स्वर्ण पदक
चंडीगढ़ राजस्थान के शहर उदयपुर में स पन्न हुई एशियन पावर लि िटंग चैंपियनशिप में पंजाब के दो पावर लि टरों इन्द्रजीत सिंह और जैसमीन कौर ने अपने -अपने वर्गों में स्वर्ण पदक जीत कर देश और पंजाब का नाम चमकाया।
 
मुख्यमंत्री ने नेक काम किया है : विनय सिंह
गन्नौर (सोनीपत) उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में 309 व्यायामशालाओं का लोकार्पण कर युवाओं व अन्य लोगों को खेलों व अन्य सकारात्मक गतिविधियों की ओर प्रेरित करने का नेक काम किया है। इन व्यायामशालाओं में सोनीपत जिला की 26 पार्क एवं व्यायामशालाएं शामिल हैं जिनपर लगभग 9 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च हुई है।
 
युवा पीढ़ी को खेलों में आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने हर संभव प्रयास किया : कौशिक
गन्नौर (सोनीपत) लोकसभा सांसद रमेशचंद्र कौशिक ने कहा मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा प्रदेश भर में रिमोट के माध्यम से किए गए नवनिर्मित व्यायाशालाओं के उद्घाटन से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के विकास का नया रास्ता खुलेगा।
 
अठाइस लाख की लागत से तीन व्यायामशालाओं का किया शुभारंभ
समालखा हलके के गांव बिहौली में विधायक रविन्द्र मच्छरौली तथा गांव जीतगढ़ में भाजपा नेता कृष्ण छौक्कर ने हवन-यज्ञ का व्यामशालाओं का उद्घाटन किया गया। गांव वजीरपुर टिटाना में भी शुभारम्भ किया गया। इसके बाद कई खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।
 
दिल्ली को 2021 तक मॉडल फुटबॉल स्टेट बनाने का संकल्प
नई दिल्ली दिल्ली सॉकर एसोसिएशन (अब फुटबॉल दिल्ली) ने राजधानी दिल्ली को 2021 तक भारत में मॉडल फुटबॉल स्टेट बनाने का संकल्प लिया है। फुटबॉल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन और कोषाध्यक्ष एनके भाटिया ने शुक्रवार को यहां एक कार्यक्रम में फुटबॉल दिल्ली का नया ब्रांड लोगो और वेबसाइट लांच करने के बाद यह घोषणा की।
 
विश्व एकादश की ओर से खेलेंगे कार्तिक और पांड्या
लॉर्डस टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और हरफनमौला हार्दिक पांड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 मई को लॉर्डस मैदान पर होने वाले अन्तरराष्ट्रीय चैरिटी टी-20 मैच में विश्व एकादश टीम की ओर से खेलेंगे। इस चैरिटी मैच का समर्थन कर रहे गाइल्स क्लार्क ने दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या का विश्व एकादश टीम में स्वागत किया है।
 
दिल्‍ली के नए कप्‍तान अय्यर के सामने अब होगी सनराइजर्स हैदराबाद की बड़ी चुनौती
हैदराबाद > आईपीएल के इस सीजन में अपनी उम्‍मीदों को बनाए रखने के लिए जूझ रही दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद की मजबूत चुनौती होगा और उनके गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा।
 
विराट के सामने होगी चेन्‍नई की चुनौती
पुणे चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज शानदार फार्म में है लेकिन आईपीएल की दो साउथ इंडियन टीमों के मुकाबले में शनिवार को उसका सामना जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा तो उसके अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा.
 
प्रणीत न्यूजीलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे
आकलैंड > भारत के बी साई प्रणीत शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। तीसरी वरीयता प्राप्त प्रणीत ने पुरूष एकल वर्ग में श्रीलंका के निलुका करूणारत्ने को 21-7, 21-9 से हराया। अब उनका मुकाबला इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से होगा। प्रणीत के अलावा अन्य सभी भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। वहीं पांचवीं वरीयता प्राप्त समीर वर्मा को दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने हराया। वह डैन के सामने टिक नहीं पाये और 19-21, 9-21 से हार गए। इसके अलावा पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही बाहर हो गये। उन्हें थाईलैंड के बोडिन इसारा और एन फुआंगफुआपेत ने 21-10, 21-5 से हराया।
 
सचिन धर्मशाला पहुंचे, क्रिकेट म्यूजियम का शिलान्यास करेंग
धर्मशाला मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पत्नी अंजलि सहित मंगलवार दोपहर को हिमाचल के कांगड़ा पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के बीच वह गग्गल एयरपोर्ट पर उतरे, जहां उनका हिमाचली अंदाज में स्वागत किया गया। इसके बाद वह धर्मशाला के लिए रवाना हुए। खास बात यह है कि सचिन यहां दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में बन रहे क्रिकेट संग्रहालय का बुधवार यानि 2 मई को शिलान्यास करेंगे। धर्मशाला स्टेडियम में एक क्रिकेट म्यूजियम खोला जाएगा। इस दौरान वह क्रिकेटर्स को बड़ा तोहफा देंगे। साथ ही उनको टिह्रश्वस भी देंगे। जानकारी के मुताबिक उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर पहले से ही धर्मशाला में मौजूद हैं। धर्मशाला स्टेडियम में सचिन का स्टेचू भी लगाया जाएगा। इसके अलावा यहां भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले जैसे नामी खिलाडिय़ों के भी स्टेचू रखे जाएंगे।
 
18 साल बाद रणजी ट्रॉफी में खेलेगा बिहार
नई दिल्ली बिहार की टीम 18 साल बाद रणजी ट्रॉफी में खेलेगी। इससे पहले बीसीसीआई ने मंगलवार को अपना ड्राफ्ट संविधान सुप्रीम कोर्ट को सौंप दिया और कहा कि इसी साल सितंबर से सभी टूर्नामेंट में बिहार की टीम खेल सकती है।
 
होड़ में बने रहने के लिए राजस्थान रॉयल्स को हराना होगा दिल्ली डेयरडेविल्स को
नई दिल्ली दिल्ली डेयरडेविल्स को अगर आईपीएल में बने रहना है तो उसके लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने मैदान पर बुधवार को खेले जाने वाला मैच महत्वपूर्ण होगा. दिल्ली डेयरडेविल्स आठ मैचों में से छह हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है. उसके लिए केवल बुधवार का मैच ही नहीं, बल्कि उसके बाद हर मैच ‘ करो या मरो’ की तरह होंगे।
 
पृथ्वी अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने
नई दिल्ली दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सत्र में अपने दूसरे ही मुकाबले में अर्धशतक एक नया रिकार्ड बनाया है। वह इस टूर्नमेंट में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। पृथ्वी ने केवल 38 गेंदों में यह अर्धशतक लगाया। वह 44 गेंदों में शानदार 62 रन बनाकर आउट हुए। पृथ्वी ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 18 साल, 169 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। 2013 में संजू सैमसन ने भी इतनी ही उम्र में अर्धशतक लगाया था। सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का रेकॉर्ड इन दोनों के नाम दर्ज हो गया है। इसके बाद इस सूची में ऋषभ पंत, ईशान किशन, श्रीवत्स गोस्वामी और मनीष पांडे के नाम शामिल हैं।
 
जीत की तलाश में आमने-सामने होंगे बैंगलुरु और कोलकाता
अपने पिछले मुकाबले में शिकस्‍त झेलने के बाद विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ रविवार को जीत हासिल कर वापसी करने के लिए बेकरार होगी।
 
पाक हॉकी स्टार मंसूर का मुफ्त इलाज करेगा फोर्टिस अस्पताल
मुंबई पाकिस्तान के पूर्व हॉकी सितारे मंसूर अहमद को फोर्टिस ग्रुप हॉस्पिटल्स ने मुंबई और चेन्नै में हार्ट ट्रांसह्रश्वलांट के साथ ही पूरा इलाज मुफ्त करने की पेशकश की है। 49 वर्षीय इस खिलाड़ी ने हार्ट ट्रांसह्रश्वलांट के लिए भारत सरकार से मेडिकल ग्राउंड पर वीजा देने की अपील की थी।
 
बड़ा खुलासा, एक भी बोली लगती तो प्रीति जिंटा की टीम के नहीं होते क्रिस गेल
नई दिल्ली किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के लिये क्रिस गेल मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन सह मालिक नेस वाडिया ने आज खुलासा किया कि नीलामी में वे इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज को गंवा सकते थे क्योंकि उनके पास अंत में काफी कम राशि बची थी.
 
चेन्नई के खिलाफ मुंबई का मुकाबला आज
पुणे मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुकाबला होगा। इसमें रोहित शर्मा की टीम हर हाल में जीत के साथ वापसी करना चाहेगी। वहीं महेन्द्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स भी हर हाल में जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी ताकि अगले दौर के लिए उसकी दावेदारी पुख्ता बनी रहे। दोनों टीमों के बीच हुए टूर्नामेंट के पहले मैच में मुम्बई को हार का सामना करना पड़ा था जिसका हिसाब अब वह बराबर करना चाहेगी।
 
हीना सिद्धू ने निशानेबाजी में भारत को स्वर्ण दिलाया
गोल्ड कोस्ट निशानेबाज हीना सिद्धू ने राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता है। इस प्रकार निशानेबाजी में भारत को तीसरा स्वर्ण मिला है। हीना का फाइनल स्कोर 38 रहा जिनमें से दो सीरीज में उसने परफेक्ट पांच का स्कोर किया। वहीं मेजबान आस्ट्रेलिया की एलेना गालियाबोविच दूसरे स्थान पर रही। हीना ने इससे पहले भी यहां 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक जीता था जिसमें मनु भाकर को स्वर्ण पदक मिला था। वहीं अन्य भारतीय निशानेबाज असफल रहे। पति से ले रही हैं कोचिंग: अपने पति रोनक पंडित से कोचिंग ले रहीं हीना की हालांकि फाइनल में शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और वह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से पांचवीं सीरीका से पहले तक पीछे रहीं। हीना ने लेकिन वापसी की और पांचवीं तथा छठी सीरीका में बढ़त बना ली। उन्होंने फिर फाइनल सीरीका में गालियाबोविच पर दो अंकों की बढ़त के साथ शुरूआत की और चार अंक लेने के साथ अपना स्वर्ण पक्का कर लिया।