खेल

सोनम के हुए छेत्री
कोलकाता त्न भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री अपनी प्रेमिका सोनम भट्टाचार्य के हुए एक भव्य समारोह में विवाह बंधन में बंधे। सोनम मोहन बागान के दिग्गज फुटबॉलर रहे सुब्रत भट्टाचार्य की बेटी है। कोलकाता में हुए इस समारोह में कई जानी-मानी हस्तियां शरीक हुईं। शादी पूरी तरह से पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ संपन्न हुई। भारतीय फुटबाल स्टार पारंपरिक नेपाली पोशाक पहने हुए था। उन्होंने टोपी पहन रखी थी और वह घोडी पर चढक़र विवाह स्थल पर पहुंचे। बाद में उन्हें पारंपरिक बंगाली पोशाक में देखा गया। इसके बाद उन्होंने और दुल्हन ने विवाह की रस्में पूरी की। नव विवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंचीं। उनके अलावा राजनीति, सिनेमा, फुटबाल और अन्य खेलों की हस्तियों ने भी समारोह में हिस्सा लिया।
 
पहली बार एक साथ उतरेंगी हरियाणा की फौगाट बहने
नई दिल्ली गीता फौगाट, रितु फौगाट, संगीता फौगाट और उनके चचेरी बहन विनेश फौगाट कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप में पहली बार एक साथ मैट पर उतरेंगी। अभी तक विदेशों में गीता, बबीता और विनेश ही एक साथ प्रतियोगिताओं में मैट पर उतरी हैं। इस टीम में यूपी की चार पहलवान पूजा तोमर, गार्गी यादव, दिव्या काकरान, मन्नू तोमर भी शामिल हैं।
 
मालामाल होंगे भारतीय क्रिकेटर,बढ़ेगा वेतन
मुम्बई भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अब खिलाडिय़ों का वेतन बढ़ाने जा रहा है। अब भारतीय क्रिकेटरों का वेतन ऑस्ट्रेलियाई या ब्रिटिश खिलाडिय़ों जितना होगा। अभी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों को वेतन के रूप में सबसे ज्यादा राशि मिलती है। हाल ही में प्रशासनिक समिति ने कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और मुख्य कोच रवि शास्त्री से इस मसले पर बात की थी।
 
तीरंदाजी विश्व कप : दीपिका ने जीता एकमात्र कांस्य
बैंकॉक (ईएमएस)। तीरंदाजी विश्व कप के दूसरे चरण में भारतीय खिलाडिय़ों का निराशाजनक प्रदर्शन रहा। केवल एक खिलाड़ी दीपिका कुमारी ही कांस्य जीत पाई। तीसरी वरीयता प्राप्त दीपिका ने टूर्नामेंट में रूस की सायना ट्स्यरेंपोलोवा को महिला रिकर्व के कांस्य पदक मुकाबले में 7-3 से हरा कर देश के लिये एकमात्र पदक जीता। इससे पहले पुरुषों के वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राह्रश्व‍त अतनु दास दूसरे दौर में हार के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए। दीपिका ने तीन भारतीय तीरंदाजों को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने निवेदिता गणेशन को 6-0, लेशराम बॉम्बायला देवी को 7-3 और अंकिता भक्त को 6-2 से शिकस्त दी।इसके बाद दीपिका को दूसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई तीरंदाज किम सुरिन ने रोमांचक मुकाबले में 6-5 से हराकर तीसरे स्थान पर धकेल दिया। दीपिका के अलावा कोई भी अन्य भारतीय तीरंदाज क्वार्टरफाइनल तक भी नहीं पहुंच पायी।
 
तीसरा टेस्ट : चंदीमल और मैथ्यूज के शतकों से फॉलोआन से बचा श्रीलंका
नई दिल्ली कप्तान दिनेश चांदीमल के नाबाद शतक 147 और एंजेलो मैथ्यूज के 111 रनों की सहायता से मेहमान श्रीलंका टीम ने तीसरे और अंतिम टेंस्ट मैच में फॉलोआन बचा लिया पर उसके ऊपर खतरा नहीं टला है।
 
तब गांगुली ने कुंबले के चयन के लिए बनाया था दबाव
मुंबई पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने 2003-2004 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में अनुभवी स्पिनर अनिल कुंबले के चयन के लिए अपनी ओर से जबरदस्त दबाव बनाया था जबकि राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने कुंबले को बाहर करने का फैसला कर लिया था।
 
नौवीं सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
नई दिल्ली टीम इंडिया शनिवार से यहां शुरु हो रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में श्रीलंका को हराकर सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। विराट कोहली की टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे है ओर अब वह जीत का यह सिलसिला बरकरार रखना चाहेगी।
 
संदीप गुलाटी को दोहरा खिताब
नई दिल्ली त्न संदीप गुलाटी ने अनुज उह्रश्वपल को हराकर दिल्ली राज्य 15 रेड स्नूकर चैंपियनशिप जीती। दोनों खिलाडिय़ों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। अनुज उह्रश्वपल ने पहले फ्रेम संदीप को 64-32 को हराया लेकिन संदीप धीरे-धीरे अपनी फार्म में जर्बदस्त वापसी करते हुए दूसरा मैच 79-30 से जीत लिया। अगले फ्रेम में दोनों ने बराबरी से अंक बांटे। सातवें फ्रेम में संदीप ने अनुज को खाता खोलने का मौका नहीं दिया। संदीप ये फ्रेम 96-0 से जीता। उल्लेखनीय है कि इससे पहले संदीप ने लगातार तीसरी बार एसआर विलियर्ड खिताब जीता। अमित शर्मा उपविजेता रहे।
 
मैं मैदान पर ज्यादा मज़ाक नहीं करता : धोनी
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने कहा है कि वह मैदान पर ज्यादा मजाक नहीं करते हैं। इससे पहले क्रिकेटर सुरेश रैना ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि धोनी कैमरे के सामने गुस्सा नहीं करते लेकिन कैमरा हटते ही अपनी नाराजगी जताते हैं।
 
थरंगा की जगह परेरा बने श्रीलंका के कप्तान
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने उपुल तरंगा की जगह ऑलराउंडर तिसारा परेरा को वनडे और टी-20 के लिए टीम का नया कप्तान बनाया है। हाल के दिनों में टीम के खराब प्रदर्शन का खामियाजा तरंगा को भुगतना पड़ा है और इसी कारण उनके हाथ से कप्तानी निकल गयी है।
 
महिला कबड्डी टीम ने जीता स्वर्ण
जयपुर 5वी बटालियन के कमाण्डेन्ट हैदर अली जैदी ने ईरान के तेहरान शहर में आयोजित एशियन कबड्डी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर भारतीय महिला कबड्डी टीम को बधाई दी है। भारतीय टीम ने फाइनल में दक्षिण कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
 
पंकज आडवाणी ने जीता वल्र्उ स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब
दोहा त्न भारतीय खिलाड़ी इन दिनों दुनिया में अपना लोहा मनवा रहे है। इसी कड़ी में भारत के शीर्ष क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने एक और विश्व खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप जीत ली है। आडवाणी ने फाइनल में ईरान के आमिर सरखोश को शिकस्त दी।
 
विराट और बीसीसीआई आमने-सामने, उठाया खिलाडिय़ों की सैलरी का मामला
नागपुर भारतीय क्रिकेट की जान कहे जाने वाले विराट कोहली इन दिनों बीसीसीआई से खफा चल रहे है। इसी कारण पिछले दिनों क्रिकेट शेड्यूल कड़ा होने के चलते तैयारी का अवसर न मिलने पर अपना दर्द जाहिर कर चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अब खिलाडिय़ों को कमाई में ज्यादा हिस्सा देने की मांग की है।
 
नागपुर टेस्ट से पुजारा को हुआ फायदा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच
नई दिल्ली श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करना चेतेश्वर पुजारा के लिए उपयोगी साबित हुआ है। मंगलवार को जारी रैंकिंग में टीम इंडिया के धुरंधर टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा दो पायदान चढक़र आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए,जबकि कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान पर हैं।
 
श्रीकांत और सिंधू बने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
मुंबई त्नभारतीय युवा शटलर किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू को इंडियन स्पोटर्स ऑनर कार्यक्रम में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले अश्विन और भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली को टीम श्रेणी साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला टीम को साल की सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित किया गया। भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को प्रेरणादायक सम्मान दिया गया।पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को भारतीय खेलों में परिवर्तनकारी योगदान के लिए सम्मानित किया गया।इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर को क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और आईपीएल में राइजिंग पुणे स्टार टीम के मालिक संजीव गोयनका ने भारतीय खेलों के विकास के लिए शुरू किया है।
 
अभी भारत नहीं कर सकता है ओलिंपिक मेजबानी : बिंद्रा
नई दिल्लीत्न ओलंपिक स्वर्ण विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा अभी भारत के ओलंपिक मेजबानी के खिलाफ हैं। बिंद्रा ने कहा कि भारत को तब तक ओलिंपिक खेलों की मेजबानी नहीं करनी चाहिये जब तक वह 40 स्वर्ण जीतने की क्षमता हासिल न कर ले। बिंद्रा ने कहा, मैं भारत में इस समय ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के खिलाफ हूं।
 
विश्व महिला युवा मुक्केबाजी : भारत को पांच स्वण्
गुवाहाटी यहां आयोजित एआईबीए विश्व महिला युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप के अंतिम दिन भारत को पांच स्वर्ण पदक मिले हैं। चैंपियनशिप के फाइनल में नीतू (48 किग्रा), ज्योति गुलिया (51 किग्रा), साक्षी चौधरी (54 किग्रा), शशि चोपड़ा (57 किग्रा) और स्थानीय मुक्केबाज अंकुशिता बोरो (64 किग्रा) ने विपक्षी मुक्केबाजों को परास्त कर स्वर्ण जीते।
 
श्रीलंका पर पारी और 239 रनों की बड़ी जीत
नागपुर टीम इंडिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन मेहमान श्रीलंकाई टीम को लंच के कुछ समय बाद ही दूसरी पारी में 49.3 ओवर में 166 रन पर समेट कर एक पारी और 239 रन से मैच जीत लिया। इस प्रकार भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गयी है।
 
भिवानी की दो बेटियों ने किया देश का नाम रोशन
भिवानी गुवहाटी में आयोजित यूथ वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मिनी क्यूबा भिवानी के धनाना गांव की दो बेटियों ने गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन किया है। गोल्ड विजेता नीतू घणघस व साक्षी ढांडा के घर अब बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।
 
ग्वालियर ने जीती तृतीय राज्य स्तरीय मध्य भारत महिला हॉकी प्रतियोगिता
ग्वालियर तृतीय राज्य स्तरीय मध्य भारत महिला हॉकी प्रतियोगिता ग्वालियर ने जीत ली है। शुक्रवार को यहाँ राज्य महिला हॉकी अकादमी कम्पू के मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में ग्वालियर की टीम ने रायसेन जिले की टीम को 3 – 1 से हराया। तीसरे स्थान पर मुरैना जिले की टीम रही।