खेल

दक्षिण अफ्रीका में गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करें भुवनेश्वर : श्रीनाथ
मुम्बई पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने कहा है कि इस बार भारतीय टीम की गेंदबाजी पहले से बेहतर है। श्रीनाथ के अनुसार इस बार भुवनेश्वर कुमार को गेंदबाजी की अगुवाई करनी चाहिये। उन्होंने कहा, च्मै पिछले डेढ़ साल की क्रिकेट देखकर यह कह रहा हूं कि भुवनेश्वर इस दौरे पर स्ट्राइक बोलर साबित होंगे।
 
जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
केपटाउन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली यहां शादी के बाद अपनी पहली सीरीज खेलने मैदान में उतरेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से यहं शुरु होगा। इसमें भारतयी टीम जीत से शुरुआत करना चाहेगी।
 
अंडर-१९ विश्व कप क्रिकेट में युवाओं पर रहेंगी निगाहें : आईसीसी
दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन खिलाडिय़ों की सूची जारी की है जो न्यूजीलैंड में 13 जनवरी से तीन फरवरी तक होने वाले अंडर19 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करके भविष्य के सितारों के रूप में उभर सकते हैं। इनमें भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ भी शामिल हैं जिन्होंने पृथ्वी ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।
 
गेंद को छोडऩा भी आना चाहिए : पुजारा
टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि कई गेंदों को छोडऩा भी अच्छा रहता है। भारतीय टीम ने शुक्रवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में उतरेगा। पुजारा ने यहां टीम के अभ्यास सत्र के बाद कहा, गेंद को छोडऩा हमेशा से ही अच्छा होता है, खासकर विदेशों में। एक बार जब हम भारत से बाहर निकलते हैं, तो पिचों पर अच्छा बाउंस मिलता है, इसलिए हर किसी को गेंद को छोडऩा भी आना चाहिए। उन्होंने कहा, हमारे कई खिलाड़ी वही हैं जो 2010-11 और 2013-14 में थे। यह अपने खेल को जानने और परिस्थिति को समझने की बात है। पुजारा ने कहा,जब आप इस तरह की पिचों पर खेलते हैं तो आपको पता होता है कि एक बल्लेबाज और टीम के तौर पर क्या करना है। उन्होंने कहा कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण इस बार काफी मजबूत है।
 
द. अफ्रीका से मुकाबले के लिए धवन हुए फिट, जडेजा बीमार
केपटाउन टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शुक्रवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच से पहले फिट हो गये हैं। दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले धवन को टखने में मामूली चोट लगी थी पर अब उनका खेलना तय है। वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा शायद ही खेल पायें।
 
हार के बाद माफी मांगी, गंभीर को सहयोग के लिए दिया धन्यवाद
इन्दौर रणजी फाइनल में मिली हार के बाद दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने भावनात्मक प्रतिक्रिया देते हुए टीम की हार के लिए माफी मांगी। साथ ही कप्तानी में मदद करने के लिए पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर को धन्यवाद भी दिया। दिल्ली रणजी टीम के कप्तान ऋषभ पंत ने मैच के बाद कहा, च्च्मैंने पहले भी कहा था कि कोई टीम अच्छा खेलती है, तो क्रिकेट की भी जीत होती है।
 
भारत-द. अफ्रीका सीरीज होगी अहम
नई दिल्ली भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 जनवरी से प्रारंभ होने वाली टेस्‍ट सीरीज बेहद अहम होगी। इसमें जहां भारतीय टीम अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए 11 सीरीज जीतने का नया रिकार्ड बनाने के साथ ही यहां पहली सीरीज जीतने उतरेगी।
 
विराट की असली परीक्षा द. अफ्रीका में होगी : बेदी
नई दिल्ली पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी और कप्तानी की असल परीक्षा दक्षिण अफ्रीका में ही होगी। विराट की कप्तानी में इस साल भारत ने कई सफलताएं हासिल की हैं और लगातार दस सीरीज जीती हैं। यह सफलता उसे घरेलू जमीन के साथ ही उपमहाद्वीप में मिलीं हैं। अब देखना है दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिचों पर भारतीय कितने सफल होते हैं। बेदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष खिलाडिय़ों के खिलाफ लगातार सफलता के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू की तारीफ की पर कहा कि ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधू इतने साल से जो हासिल कर रही है, उसे हासिल करने के लिए कोहली को संघर्ष करना होगा। उन्होंने कहा कि सिंधू दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों से खेल रही है लेकिन कोहली की असल परीक्षा अब दक्षिण अफ्रीका में होगी। उन्होंने कहा कि सिंधू ने इतने साल में काफी कुछ हासिल किया है। वहीं यह सब हासिल करने के लिए विराट को काफी संघर्ष करना होगा।
 
स्मिथ के शतक के साथ ही ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड एशेज टेस्ट ड्रॉ
मेलबर्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज के चौथे क्रिकेट टेस्ट में शतक लगाने के साथ ही इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए मैच ड्रॉ करा दिया। पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया ने खेल समाप्त होने के समय तक अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 263 रन बना लिए थे।
 
भारत ने अंडर १७ विश्व कप की सफल मेजबानी से ध्यान खींचा
नई दिल्ली भारत ने साल 2017 में फुटबॉल में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ ही फीफा अंडर 17 विश्व कप की सफल मेजबानी से सबका ध्यान खींचा है। इस दौरान भारत की विश्व स्पर पर रैंकिंग भी बेहतर हुई है।
 
विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका पहुंचीं भारतीय टीम
नई दिल्ली विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम गुरूवार देर रात दक्षिण अफ्रीका पहुंच गई जहां टीम इंडिया अपने करीब दो महीने तक चलने वाले लंबे दौरे में तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी। दौरे से ठीक पहले शादी करने वाले विराट के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी हैं।
 
आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीता
नई दिल्ली भारतीय दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने सउदी अरब में जारी वल्र्ड रैपिड और ब्लिट्ज चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। आनंद ने टाइब्रेकर में रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को 2.0 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। इससे पहले आनंद ने नौवें दौर में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को शिकस्त दी थी।
 
कोच द्रविड़ ने दिए जूनियर टीम को टिह्रश्वस
नई दिल्ली भारत की जूनियर क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने पृथ्वी शाह की कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप में हिस्सा लेने न्यूजीलैंड के लिए रवाना हुई टीम को टिह्रश्वस दिये हैं। द्रविड़ ने कहा, न्अंडर-19 विश्वकप युवा खिलाडिय़ों के लिए अपने आप को साबित करने का बेहतरीन मौका है।
 
गुरुग्राम की श्वेता मानसिंह फाल्दो सीरीज फाइनल में
नोएडा श्वेता मानसिंह, चार अन्य जूनियर गोल्फर के साथ, आईआईएफएल वेल्थ गोल्फ इंटरनेशनल फाल्डो सीरीज़ में भारत के फाइनल क्वालीफायर के माध्यम से भारत के बेहतरीन गोल्फ कोर्स में से एक में जेपी ग्रीन गोल्फ रिजॉर्ट बुधवार को सहभागिता सूची के साथ दिन में 30 से अधिक युवा गोल्फर तक बढ़े गए,
 
साउथ अफ्रीका में भी जीत की श्रृखला जारी रहेगी : कोहली
नई दिल्ली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा से शादी के बाद अपना पहला बयान जारी कर कहा कि चाहे वह शादी के कारण कुछ समय से क्रिकेट से दूर हैं लेकिन उन्हें वापसी करने में कोई परेशान नहीं होगी। कोहली ने कहा कि साउथ अफ्रीका जाकर भी हमारी जीत की श्रृखला नहीं टूटेगी। क्रिकेट मेरे खून में है।
 
इशांत संभालें दक्षिण अफ्रीका में तेज गेंदबाजी आक्रामण की कमान : प्रसाद
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के अनुसार आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे में तेज गेंदबाजी की कमान ईशांत शर्मा को को मिलनी चाहिये। प्रसाद ने कहा कि इशांत अभी तक तक अपनी प्रतिभा के अनुरुप नहीं खेल पाये हैं पर इस बार उनके पास अवसर है।
 
विराट, अनुष्का के रिसेह्रश्वशन में धोनी, सचिन और कुंबले भी पहुंचे
नई दिल्ली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के शादी के रिसेह्रश्वशन समारोह में खेल और बॉलीवुर के नामी सितारे नजर आये। विराट और अनुष्का का यह रिसेह्रश्वशन मुंबई के द सेंट रेगिस होटल में हुआ।
 
जितेश देव के सिर पर पीटर इंग्लैंड मि. इंडिया वल्र्ड 2017 का ताज
नई दिल्ली आखिर वह पल आ ही गया,जिसका सभी लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मि़.इंडिया वल्र्ड 2017 का प्रतिष्ठित भव्य समारोह ब्यूटी क्वीन कंगना रानौत की उपस्थिति में संपन्न हुआ। समारोह में जितेश सिंह देव ने विजेता का मुकुट जीता। अभि खजुरिया,पवन राव ने क्रमश फस्र्ट और सेकेंड रनर-अप, प्रथमेश मौलिंगकर ने सुप्रानेशनल का खिताब अपने नाम किया।
 
सैफ अंडर 15 फुटबॉल :बांग्लादेश की महिला टीम ने जीता खिताब
ढाक़ा भारतीय फुटबॉल टीम को सैफ अंडर 15 फुटबॉल महिला चैंपियनशिप के फाइनल में बांग्लादेश ने 1-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने इस चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण का खिताब जीत लिया है। यह महिला फुटबॉल में बांग्लादेश का पहला दक्षिण एशियाई खिताब है। बंगलादेश की ओर से शमसुन नहर ने 41वें मिनट में गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी जो अंत तक बरकरार रही। मेजबान टीम ने इस बढ़त को अंत तक बरकरार रखा। भारतीय टीम ने गु्रप चरण में भूटान और नेपाल को हराया था पर मेजबान बंगलादेश के सामने टीम लय में नहीं दिखी।
 
खिताब बरकरार रखने उतरेंगे युकी भांबरी
पुणे देश के शीर्ष खिलाडिय़ों भांबरी और रामकुमार रामनाथन को 560,000 डॉलर इनामी राशि के महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश दिया गया है। इनके अलावा स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन कढे को भी 1 जनवरी से 6 जनवरी तक होने वाले इस टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलेगा। आयोजकों ने यह जानकारी दी। भांबरी ने कहा, च्च्इस साल मैंने कुछ अच्छे परिणाम हासिल किए हैं और 20 से ज्यादा टूर्नामेंट खेले हैं। पिछली बार जब मैं पुणे आया था मैं जीता था। मैं इस बार भी उसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करूंगा। वहीं रामकुमार यहां आईटीएफ फ्यूचर स्पर्धा में तीन खिताब जीत कर आ रहे हैं जबकि अर्जुन इस टूर्नामेंट में अपना पहला फ्यूचर खिताब जीतकर आ रहे हैं। टूर्नामेंट के निदेशक प्रशांत सुतार ने कहा, देश के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी होने के नाते भांबरी और रामनाथन एकल वर्ग में भारतीय चुनौती संभालेंगे। वहीं दूसरी तरफ अर्जुन उभरते खिलाड़ी हैं और यह उनके लिए एक अच्छा अवसर है।