खेल

पूजा ढांडा, मौसम खत्री, नासीर समेत आठ पहलवान सम्मानित
गुरुग्राम प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 में दूसरी बार चैंपियन बनने पर पंजाब रॉयल्स टीम के पहलवानों व कोचों का मानेसर से सटे कोटा खंडेवला गांव में भव्य सम्मान किया गया। इस मौके पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह, सांसद बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।
 
पाक क्रिकेटरों को भी चाहिये द्रविड़ जैसे गुरु : रमीज
कराची > पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा ने कहा है कि उनके देश की जूनियर टीम को भी राहुल द्रविड़ जैसे कोच की जरुरत है। राजा ने भारतीय अंडर-19 टीम के कोच द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि पाकिस्तानी प्रतिभाओं में निखार लाने के लिए द्रविड़ जैसे कोच की जरूरत है। अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के हाथों मिली करारी शिकस्त पर राजा ने कहा वह हार के अंतर से हैरान हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का कोई आश्चर्य नहीं था कि भारतीय युवा दबाव की स्थिति को झेलने के लिए बेहतर तरीके से तैयार थे। उन्होंने कहा, मैं कुछ भारतीय खिलाडिय़ों के खेल से काफी प्रभावित हूं। उनके पास शुभमान गिल और दूसरे शानदार खिलाड़ी है। उन्हें इतने प्रभावी तरीके से तैयार करने के लिए द्रविड़ को श्रेय देना चाहिए। राजा ने कहा कि भारतीय युवाओं के लिए द्रविड़ की तरह कोच और मेंटर मिलना बड़ी बात है।
 
पाक क्रिकेटर लतीफ पर जारी रहेगा प्रतिबंध, याचिका खारिज
कराची > पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की अपीलीय पंचाट ने क्रिकेटर खालिद लतीफ पर लगाए गए पांच साल के प्रतिबंध के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया है। अपीलीय पंचाट ने हालांकि लतीफ को राहत देते हुए 10 लाख रुपए जुर्माने को माफ कर दिया है। पाक सुपर लीग के दूसरे सत्र में सटोरिये से मिलने और स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाये जाने के बाद लतीफ पर पिछले साल सितंबर में पांच साल के प्रतिबंध के साथ 10 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया था। वहीं भ्रष्टाचार रोधी पंचाट ने टेस्ट बल्लेबाल शरजील खान खान पर भी पांच साल का प्रतिबंध लगाया था, जिसे बाद में घटा कर आधा कर दिया गया है। पीसीबी ने पाक सुपर लीग के स्पॉट फिक्सिंग मामले में मुहम्मद इरफान, शाहजीब हसन और नासिर जमशेद जैसे क्रिकेटरों को भी निलंबित कर दिया था। शरजील 2019 के मध्य तक क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे तो वही लतीफ पर 2022 तक प्रतिबंध रहेगा।
 
ज्ञानेंदर ने जीता गुरू मुन्नी गोल्ड कप का खि़ताब
नई दिल्ली गुरू हनुमान अखाड़े के ज्ञानेंदर ने अपने ही अखाड़े के कपिल धामा को रोमांचक मुकाबले में हराकर 14वें गुरू मुन्नी गोल्ड कप दंगल का खि़ताब अपने नाम किया। विजेता को 31 हजार रुपये का नगद पुरस्कार और साथ में गोल्ड कप दिल्ली कुश्ती संघ के चेयरमैन भाई महावीर ने प्रदान किया।
 
भारतीय टीम आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीतेगी : गांगुली
मुंबई भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि भारतीय टीम आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में जीत हासिल करेगी। भारतीय टीम का मुकाबला शनिवार को आस्ट्रेलिया से होगा। भारत ने मंगलवार को परंपरागत विरोधी पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 203 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किय था।
 
टीम इंडिया को दिया २७० रनों का लक्ष्य
डरबन ह्रश्वलेसिस (120) की वनडे करियर की 9वीं सेंचुरी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मेैच में 8 विकेट पर 269 रन बनाए। यानी भारत को 270 रनों का लक्ष्य मिला है। दक्षिण अफ्रीका से सबसे सफल बल्लेबाद । ह्रश्वलेसिस को भुवनेश्वर ने आउट किया।
 
डेविस कप में नजर नहीं आयेंगे फेडरर, नडाल और जोकोविच
पेरिस > इस सप्ताह होने वाले डेविस कप टेनिस में रोजर फेडरर, रफेल नडाल और नोवाक जोकोविच जैसे स्टार खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। इसमें फ्रांस का पहला मुकाबला नीदरलैंड से जबकि अमेरिका का सर्बिया से होगा। फ्रांस का डेविस कप में नीदरलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड 10-0 का रहा है ऐसे में उसका पलड़ा भारी है। वहीं स्विटजरलैंड को 4 साल पहले खिताब दिलाने वाले रोजर फेडरर और स्टार वावरिंका इस बार नहीं खेल रहे हैं। इसके अलावा सर्बियाई टीम को अपने शीर्ष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की कमी खलेगी। स्पेन को अपने नंबर एक रफेल नडाल और ब्रिटेन को एंडी मर्रे के बिना ही उतरना पड़ेगा। क्रोएशियाई अभियान की अगुवाई विश्व के नंबर 3 खिलाड़ी मारिन सिलिच करेंगे जिन्हें ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में फेडरर ने हराया था। क्रोएशिया का सामना कनाडा से वहीं हंगरी का मुकाबला बेल्जियम से होगा।
 
नीलामी की रकम से घर बनाएगा, बीमार मां का इलाज कराएगा डार
नई दिल्ली जम्मू कश्मीर के बल्लेबाज मंजूर डार को इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपये की बोली लगाकर टीम के साथ जोड़ा है। डार आईपीएल नीलामी में करार पाने वाले जम्मू-कश्मीर के इकलौते क्रिकेटर हैं, जो सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि राज्य के लिए भी बड़ी बात हैं।
 
जीत के इरादे से मैदान में उतरेगा भारत
भारतीय क्रिकेट टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को होने वाले पहले एकदिवसीय मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम का लक्ष्य छह एकदिवसीय मैचों में जीत के साथ ही लगातार नौंवी सीरीज़ जीतना रहेगा। भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था ऐसे में उसका लक्ष्य एकदिवसीय सीरीज जीतकर हिसाब बराबर करना रहेगा।
 
14 साल के एक तनिष्क ने बनाये 1045 रन
मुंबई > क्रिकेट में नये रिकार्ड बनते रहते हैं। अब एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट में 14 साल के एक छात्र तनिष्क गावटे ने नाबाद 1045 रन बनाये हैं। गावटे के कोच ने यह दावा किया। तनिष्क ने दो दिन में यह रन बनाये। गावटे के कोच मनीष ने कहा कि इस युवा बल्लेबाज ने कोपारखैरने स्थित यशवंतराव चव्हाण इंग्लिश मीडियम स्कूल मैदान पर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में यह स्कोर बनाया। गावटे ऐसे मैदान पर खेल रहे थे जिसके लेग साइड की सीमा रेखा 60 से 65 गज है जबकि आफ साइड की 50 गज है। तनिष्क ने अपनी पारी में 149 चौके और 67 छक्के लगाये। इससे पहले भी मुंबई के एक स्थानीय टूर्नामेंट में क्रिकेटर प्रणव धनावड़े ने 1000 रनों का आंकड़ा पार किया था जो एक विश्व रिकॉर्ड साबित हुआ था। प्रणव ने 16 साल की उम्र में स्कूल क्रिकेट के मैच में नाबाद 1009 रन बनाये थे पर इसके बाद प्रणय अपने प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाया था।
 
सायना इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन के दूसरे दौर में पहुंची, समीर बाहर
नई दिल्लीत्न भारत की अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया है। सायना ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में चीन की चेन युफेई को युफेई को एक घंटे और नौ मिनट तक चले मैच में 22-24, 21-15, 21-14 से हराया।
 
भारतीय हॉकी टीम ने बेल्जियम को हराया
हैमिल्टन भारतीय हॉकी टीम ने चार देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम को 5-4 से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने पहले चरण के फाइनल में बेल्जियम के हाथों मिली 2-1 की हार का हिसाब भी बराबर कर लिया।
 
भारत ने दिया करारा जवाब दक्षिण अफ्रीका 194 पर ढेर
जोहांनिसबर्ग भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे और सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर मैच में टीम इंडिया की वापसी करायी. भुवी ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. खेल के दूसरे दिन मेजबान टीम को 108 रन पर पांचवां झटका लगा है.
 
पंजाब रॉयल्स पहुंची फाइनल मे
चंडीगढ़ गुरुग्राम। प्रो रेसलिंग लीग के पहले सेमीफाइनल में पूर्व विजेता एनसीआर पंजाब रॉयल्स का सामना इस सीजन की नई टीम वीर मराठा से हुआ। यह मुकाबला शाम 7 बजे से दिल्ली के सीरी फोर्ट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में पंजाब रॉयल्स टीम का पलड़ा शुरू से ही भारी था।
 
म.प्र. की जूनियर बालिका टीम को कांस्य पदक
इंदौर करीब 22 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद म.प्र. को राष्ट्रीय टेबल टेनिस स्पर्धा में पदकीय सफलता हांसिल हुई है। दुर्गापूर (पं. बंगाल) में गत दिवस खेली गई 79वीं राष्ट्रीय जुनियर एवं यूथ टेबल टेनिस चैम्पियनश‍िप में मध्य प्रदेश की जूनियर बालिका वर्ग कि टीम ने उल्लेखनीय खेल का प्रदर्शन करते हुए स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया।
 
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अभ्यास मैच खेलना चाहती हैं मिताली
नई दिल्ली भारतीय महिला टीम भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना हो रही है। मिताली ने कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अभ्यास मैच खेलना चाहती हैं। भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी जिसकी शुरुआत किम्बले में पांच फरवरी से हो रही है।
 
आईपीएल लीग अब जीवन का अहम हिस्सा
केपटाउन दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डुह्रश्वलेसिस ने मानना है कि 27 जनवरी से शुरु हो रही 11 वीं आईपीएल लीग अब उनके जीवन का अहम हिस्सा है। ऐसे में नीलामी शुरु होने पर खिलाडिय़ों का ध्यान भटकना तय है।
 
भारत का हाल फिर बेहाल, १८७ पर ढेर
जोहानिसबर्ग भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले 187 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने टॉस जीता लेकिन भारतीय बल्लेबाज उसका फायदा नहीं उठा पाए। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (0) और मुरली विजय (8) बेहद आसान शिकार बने।
 
राष्ट्रीय घुड़सवारी चैम्पियनशिप : पदक विजेताओं ने की खेलमंत्री से भेंट
भोपाल > जयपुर में विगत दिवस आयोजित सीनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी चैम्पियनशिप में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाडिय़ों ने एक-एक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक अर्जित किया।
 
भुवी को बाहर रखना बड़ी भूल हरभजन
कोलकाता वरिष्ठ ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कड़े दौरे से पहले भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला खेलकर बहुत कम फायदा हुआ. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट श्रृंखला गंवा चुकी है और टीम पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है।