खेल

टी-20 व वनडे में खास फर्क नहीं: बुमराह
रांची भारतीय क्रिकेट टीम के फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि टी-20 और एकदिवसीय क्रिकेट मैच में कोई खास फर्क नहीं है, बस दोनों के फॉर्मेट में भिन्नता है और इसके अलावा कुछ खास फर्क नहीं है। दोनों ही तरह के मैच के लिए बराबर की कोशिश करनी पड़ती है। रांची के जेएससीए स्टेडियम में 7 अक्टूबर को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले तीन मैचों के टी-20 शृंखला के पहले मैच में हिस्सा लेने आये जसप्रीत बुमराह स्टेडियम में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने कहा कि आशिष नेहरा के टीम में आने से टीम को मजबूती मिलेगी, वे बहुत अनुभवी खिलाड़ी है। वे आज भारतीय टीम के अन्य खिलाडिय़ों के साथ जेएससीए स्टेडियम में अभ्यास के लिए पहुंचे थे, लेकिन बारिश की वजह से टीम मैदान में अभ्यास नहीं कर सकी, हालांकि टीम के सदस्यों ने जमकर नेट प्रैक्टिस किया।
 
कंगारुओं पर लगातार ७वीं जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया
रांची ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शानदार जीत के बाद अब टीम इंडिया शनिवार को यहां होने वाले पहले टी-20 मैच में भी जीत के साथ कई रिकार्ड बनाने उतरेगी। टीम इंडिया ने पिछले लगातार खेले गए 6 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हराया है।
 
ब्राजील और स्पेन में कड़े संघर्ष की उम्मीदें
कोच्चि ब्राजील और स्पेन के बीच अंडर-17 विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट में शनिवार को यहां होने वाले ग्रुप डी मुकाबले में कड़े संघर्ष की उम्मीदें है। तीन बार की चैंपियन ब्राजील ने इस साल दक्षिण अमेरिकी अंडर-17 खिताब बिना कोई मैच हारे जीता है। उसने सात मैच जीते थे और दो ड्रा रहे थे।
 
राज्य स्तरीय खो- खो में खिताब, स्कूल पहुंचने पर स्वागत
समालखा पिछले दिनों पानीपत के आर्य कालेज के मैदान में चल रही 52 वीं राज्य स्तरीय स्कूली खो खो प्रतियोगिता के अंडर-17 में पानीपत जिले की टीम ने खिताब जीतकर नाम रोशन किया। टीम में अकेले मनाना से चार, आïट्टा से छह व पानीपत से दो खिलाड़ी शामिल थे। शुक्रवार को टीम के खिलाडिय़ों का मनाना स्कूल में पहुंचने पर ग्रामीणों ने फूलमाला पहना व ट्राफी देकर स्वागत किया। महिला सरपंच पति संदीप कुमार ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया।
 
फीफा अंडर-17 विश्व कप का आगाज इब्राहिम के गोल से घाना 1-0 से जीता
नई दिल्ली दो बार की चैंपियन घाना ने जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में फीफा अंडर 17 विश्व कप के शुरुआती ग्रुप चरण के मुकाबले में अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए कोलंबिया को 1-0 से मात दी। घाना ने पहले हाफ में काफी आक्रामक खेल दिखाया तो कोलंबियाई खिलाडिय़ों ने अच्छे जवाबी हमले बोले हालांकि वे गोल करने में कामयाब नहीं हो सके।
 
गुरुग्राम की गोरिका विश्नोई समेत युवओं से बहुत उम्मीदे
नई दिल्ली हरियाणा (गुरूग्राम) की 19 साल की गोरिका विश्नोई गुरूग्राम के डीएलएफ क्लब एंड कंट्री क्लब में 9 से 12 नंबवर तक होने जा रही हीरो वैमेन इंडियन ओपन 2017 का मुख्य आकर्षण होंगी। दिल्ली यूनिवसिर्टी में इको आनर्स की प्रथम वर्ष की यह छात्रा देश में घरेलू सत्र की 10 से 10 गोल्फ टूर्नामेंट जीत चुकी है।
 
टी-20 में आमने-सामने होंगी भारत और आस्ट्रेलिया की टीमे
रांची भारतीय टीम एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब शनिवार को तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया आजकल जबरदस्त फार्म में है और बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाज भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज में जीत के साथ ही अपना सम्मान बचाना चाहेगी।
 
आज भारत का मुकाबला अमेरिका से
नई दिल्ली पहली बार देश में हो रहे फीफा अंडर17 विश्वकप की शुरुआत शुक्रवार को यहां के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में होगी। देश में फुटबॉल का यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है।
 
मैरी कॉम और सरिता देवी एशियाई चैंम्पियनशिप में लेंगी भाग
नई दिल्ली महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम (48 किलोग्राम वर्ग) और ए. सरिता देवी (64 किलोग्राम) अगले महीने होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। तीन दिनों तक हुए ट्रायल में भार वर्ग बदल कर भी दोनों अनुभवी खिलाड़ी युवा मुक्केबाजों की चुनौती पार पाने में सफल रहे। चीन के हो ची मिन्ह शहर में 2 से 11 नवंबर तक ये मुकाबले होंगे।
 
भारत ए ने न्यूजीलैंड ए को पारी और २६ रन से हराया
विजयवाडा स्पिनर कर्ण शर्मा और शाहबाज नदीम के फिरकी के जादू से भारत ए ने न्यूजीलैंड ए को पारी और 26 रन से मात देकर दो मैचों की अनौपचारिक सीरीज 2-0 से जीत ली। पहली पारी में 211 रन बनाने के बाद मेहमान टीम अंतिम दिन एक विकेट पर 104 रन से शुरुआत करने के बाद बल्लेबाजी क्रम के चरमराने से दूसरी पारी में केवल 210 रन ही बना सकी.
 
जितेंद्र टोकस बने सर्वश्रेष्ठ तैराक
अंतरराष्ट्रीय तैराक और बीजीएन चीफ कोच जितेंद्र टोकस ने दिल्ली स्टेट मास्टर्स तैराकी प्रतियोगिता में सात स्वर्ण पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ तैराक बनने का गौरव हासिल कर लिया। टोकस ने 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर फ्रीस्टाइल, 100 मीटर बटरफ्लाई, 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले, चार गुणा 50 मीटर रिले (30-34 वर्ष के आयु समूह) में स्वर्ण पदक जीता। अपनी इस शानदार उपलब्धि पर टोकस ने कहा, "मेरा मुख्य उद्देश्य अब नेशनल मास्टर्स चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण लेना है। मैं अपना पूरा समय कड़ी मेहनत और प्रशिक्षण में डाल रहा हूं। नेशनल मास्टर्स तक मैं कोई आराम नहीं लेने वाला हूं। " उन्होंने कहा," मैं अपने समय को और बेहतर करने में पूरे जोश के साथ प्रक्षिशण कर रहा हूं और मेरे आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए मेरी कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने की योजना है। बस उम्मीद है कि कुछ प्रायोजकों और कंपनियां, आगे आएगी और मेरी मदद करेंगी, ताकि मैं अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने जा सकूं।
 
खेलों को नये स्तर पर ले जाने की जरूरत : राठौर
नई दिल्ली केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को आगामी राष्ट्रीय स्कूल एवं कॉलेज खेलों के उद्घाटन की घोषणा की और देशभर से नयी प्रतिभाओं को खोजने की प्रतिबद्धता दोहरायी। दिसंबर और अगले वर्ष जनवरी में होने वाले स्कूल एवं कॉलेज खेलों का मकसद देशभर के कोने कोने से युवा प्रतिभाओं को खोजना है।
 
विजयी समापन के लिए उतरेगा भारत
भारतीय क्रिकेट टीम को भले ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी हो लेकिन वह सीरीज़ अपने नाम कर चुकी है जो सबसे बड़ी राहत की बात है और रविवार को मेज़बान टीम पांचवें और आखिरी वनडे में जीत के साथ सीरीज़ का समापन करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी।
 
विवेकानंद पब्लिक स्कूल में कबड्डी प्रतियोगिता
सोनीपत खेलो इंडिया प्रोग्राम के तहत जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से चल रही तीन दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता में अंडर-14 आयु वर्ग के लडक़ों के मुकाबले में रिंढ़ाना की माता शीतला क्लब की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया। जबकि जनता स्पोर्ट्स क्लब अगवानपुर की टीम ने दूसरा व कथूरा की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कियों के मुकाबले में भी रिंढ़ाना की टीम ने बाजी मारी।
 
दीपिका पल्लीकल सेमीफाइनल में निकोल डेविड से हारीं
सैन फ्रांसिस्को त्न भारतीय स्टार स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल को सैन फ्रांसिस्को में चल रहे ओरेकल नेट सुईट ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा है। दीपिका को सेमीफाइनल में आठ बार की चैंपियन मलेशिया की निकोल डेविड ने हराया। अपने करियर में पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं निकोल ने 22 मिनट में 11-3, 11-0, 11-5 से मुकाबला जीता। अनुभवी भारतीय खिलाड़ी मुकाबले में खास चुनौती नहीं पेश कर सकीं और तीनों गेम लगभग एकतरफा अंदाज में हार गयीं। मलेशियाई खिलाड़ी अब फाइनल में विश्व की छठे नंबर की खिलाड़ी इंग्लैंड की साराह जेन पैरी से भिड़ेंगी जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में गत चैंपियन लॉरा मसारो को मात दी।
 
शार्दुल, कर्ण की जबरदस्त गेंदबाज़ी से भारत ए मजबूत
विजयवाड़ा त्न शार्दुल ठाकुर और कर्ण शर्मा की जबरदस्त गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ए ने दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट में जबरदस्त शुरूआत करते हुये न्यूजीलैंड ए को उसकी पहली पारी में शनिवार यहां पहले दिन 211 के मामूली स्कोर पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड ए टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने उसकी पूरी टीम पहली पारी में 69.5 ओवर में 211 के स्कोर पर ही ढेर हो गयी। भारत ए टीम ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बना लिये हैं। वह अभी विपक्षी टीम के स्कोर से 178 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष है। प्रियांक पांचाल (14) और श्रेयस अय्यर (18) दोनों नाबाद क्रीज पर डटे हुये हैं। हालांकि भारत ए की शुरूआत कुछ खराब रही और उसने ओपनर रविकुमार समर्थ का विकेट चार गेंद बाद ही गंवा दिया जो शून्य पर पवेलियन लौट गये। हालांकि फिर दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने बिना किसी विकेट नुकसान के नौ ओवर में 33 रन जोड़ लिये। समर्थ का एकमात्र विकेट न्यूजीलैंड की ओर से सेथ रांस ने निकाला।
 
चोटिल मैथ्यूज का दूसरे टेस्ट में भी खेलना संदिग्ध
कोलंबो त्न श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज का पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भी खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। मैथ्यूज पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर चल रहे हैं। उन्हें सीरीज से पहले यहां अभ्यास सत्र के दौरान चोट लग गई थी। पूर्व कप्तान मैथ्यूज का सोमवार को फिटनेस टेस्ट होगा। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि वह दूसरे टेस्ट के लिए फिट हो पाते हैं कि नहीं। मैथ्यूज चोट के कारण लगभग एक साल तक मैदान से बाहर रहे हैं। इससे पहले वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच भी नहीं खेल पाए थे। इस वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते वह टेस्ट सीरीज नहीं खेले थे।
 
पीसी ज्यलूर के ब्रांड एम्बेसडर बने मिस्टर एव ंमिसेज़ खिलाड़ी
नई दिल्ली प्रतिष्ठितज्यूलरी ब्रांड पीसी ज्यलूर ने मशहूर हस्तियां ेको प्रचार के लिए अनुबंधित करने की परंपरा से जुड़ते हुए बॉलीवुड के मैगा स्टार अक्षय कुमारऔर मशहूर लेखक टिवंकल खन्ना यानी मिस्टर एंडमिसेज़ खिलाड़ी को ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है।अगले एक साल के लिए बॉलीवुड की इस पावरफुल फिल्मी जोड़ी के साथ जुड़ाव के दौरान, बॉलीवुड फिल्मों की विरासत के साथ-साथ लेखक, निर्माता तथा स्तंभकार के रूप में ट्विंकल की कामयाबी का लाभ ब्रांड को मिलेगा।
 
हरिका ने जवांको को हराया
आइल ऑफ मैन त्न भारतीय ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावली ने पिछली दो हार के सिलसिले को तोड़ते हुये यहां आइल ऑफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के छठे राउंड में इंग्लिश ग्रैंड मास्टर जवांको हाउस्का को पराजित कर अंक बटोरा। विश्व की 10वें नंबर की खिलाड़ी हरिका ने काले मोहरों से खेलते हुये इंग्लैंड की ग्रैंड मास्टर जवांको को शुरूआत में ही पछाड़ दिया और लगातार बढ़त के साथ 43 चालों के बाद जीत अपने हक में कर ली। पिछले दो राउंड में हारने के बाद भारतीय खिलाड़ी के लिये यह जीत काफी मायने रखती है। हरिका ने मैच के बाद कहा" मैंने बढिय़ा शुरूआत की और अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर दबाव बनाया और जीत के लिये माहौल बनाया। " हालांकि भारतीय खिलाड़ी के लिये सातवां राउंड मुश्किल साबित हो सकता है जहां उनके सामने विश्व के तीसरे नंबर की रूसी पुरूष खिलाड़ी व्लादिमीर क्रैमनिक की चुनौती होगी। गुंटूर की हरिका ने कहा" मेरे लिये यह मैच अहम होगा क्योंकि व्लादिमीर मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। लेकिन मैं अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये अच्छा परिणाम हासिल करने का प्रयास करूंगी। " टूर्नामेंट में छह राउंड के बाद हरिका तीन जीत, दो हार और एक ड्रा के साथ पांचवें पायदान पर है।
 
मैच ही नहीं नंबर-1 का ताज भी गई टीम इंडिया की
नई दिल्ली पिछले कुछ समय से चले आ रहे भारतीय क्रिकेट टीम के अश्वमेधी अभियान को गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगाम लगा दिया है. बेंगलुरु में खेले गये चौथे एक दिवसीय मैच में मेहमान टीम ने डैथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन करके भारत को 21 रन से हरा दिया. इस हार के साथ ही भारत के नौ मैचों के विजय अभियान का क्रम टूट गया।