healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

विदेशी मुद्रा भंडार 2.67 अरब डॉलर बढ़ा
मुंबई त्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार 17 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 2.67 अरब डॉलर बढक़र 18 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 366.78 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इससे पहले 10 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 364.11 अरब डॉलर पर रहा था जबकि इसका इससे ज्यादा स्तर (367.04 अरब डॉलर) 11 नवंबर 2016 को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में दर्ज किया गया था। रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा आज जारी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 17 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 2.66 अरब डॉलर की वृद्धि हुई और यह 343.10 अरब डॉलर पर पहुंच गया। स्वर्ण भंडार 19.91 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 1.59 करोड़ डॉलर बढक़र 2.32 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार एक करोड़ डॉलर बढक़र 1.44 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
 
एफपीआई ने किया 38,445 करोड़ रुपये का निवेश
मुंबई त्न विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मार्च में अब तक पूँजी बाजार में शुद्ध रूप से 583.72 करोड़ डॉलर यानी 38,445.11 करोड़ रुपये लगाये हैं।यह लगातार दूसरा महीना है जब एफपीआई भारतीय पूँजी बाजार में लिवाल रहे हैं। इससे पहले फरवरी में उन्होंने बाजार में उन्होंने बाजार में 236.26 करोड़ डॉलर यानी 15,862.43 करोड़ रुपये लगाये थे। मार्च में एफपीआई ने शुद्ध रूप से 336.66 करोड़ डॉलर के शेयर तथा 247.06 करोड़ डॉलर के डेट खरीदे हैं। एफपीआई इस कैलेंडर वर्ष में पूँजी बाजार में 768.81 करोड़ डॉलर यानी 50,811.50 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। इसमें 466.95 करोड़ डॉलर का निवेश उन्होंने शेयरों में किया है तथा 301.85 करोड़ डॉलर डेट में लगाये हैं।
 
अपोलो हास्पिटल, वोडाफोन, अदानी पोट्र्स और इंडियन ऑयल सुपरब्रांड में शामिल
नई दिल्लीत्नअपोलो हास्पिटल, वोडाफोन , अदानी पोट्र्स , इंडियन ऑयल, एसओएस चिल्ड्रेन्स वीलेज और येस बैंक सहित 33 कंपनियां बिजनेस सुपर ब्रांड 2017 के विजेता बने हैं। देश में कारोबार करने वाली 1100 प्रमुख कंपनियों में से सुपरब्रांड्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इन 33 कंपनियों का चयन किया है। कंपनी ने पहली बार किसी गैर सरकारी संगठन को भी इस सूची में शामिल किया।
 
विस्तारा की दिल्ली-लेह सेवा शुरू
नई दिल्लीत्न किफायती विमान सेवा कंपनी विस्तारा की दिल्ली-लेहदिल्ली सेवा आज से शुरू हो गयी। एयरलाइंस ने आज बताया कि फिलहाल इस मार्ग पर सिर्फ शनिवार और रविवार को उड़ानों का संचालन होगा जबकि 10 मई से इसे दैनिक उड़ान में परिवर्तित किया जायेगा। इस मार्ग पर पहली उड़ान का जश्न दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 पर लद्दाखी लोकनृत्य के साथ हुआ।
 
खाद्य तेल, चीनी नरम, चना मजबूत
नई दिल्लीत्न दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में ग्राहकी सुस्त रहने से आज अधिकतर खाद्य तेलों में गिरावट रही। तेलों के साथ चीनी में भी नरमी रही जबकि कम आवक से चना, गेहूँ और दालों के दाम बढ़ गये। तेल-तिलहन: चावल छिलका तेल में 50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की तेजी को छोडक़र अधिकतर खाद्य तेल गिरावट में रही।
 
जाज ऑटो और कावासाकी के भारत में गठबंधन समाह्रश्वत
नई दिल्लीत्न मोटरसाइकिल बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो ने प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिल बनाने वाली जापान की कंपनी कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज जापान के साथ अपना गठबंधन एक अप्रैल 2017 से समाह्रश्वत करने की घोषणा की है।
 
विश्व हर्बल फारेस्ट के पहले चरण की प्रक्रिया आरंभ
हरियाणा सरकार के मोरनी हिल्ज में विकसित किए जाने वाले विश्व हर्बल फारेस्ट के पहले चरण की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और आज पतंजलि की ओर से आचार्य बाल कृष्ण व उनकी 40 सदस्यीय टीम द्वारा अब तक 465 विभिन्न किस्मों के पौधों की प्रजातियों की पहचान की गई है और इस दिशा में युद्ध स्तर पर जड़ी-बूटियों की पहचान करने के लिए टीम काम कर रही है तथा एक हजार विभिन्न किस्मों की जड़ी-बूटियों की पहचान विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया जा रहा है।
 
नए उद्योगपतियों को जल्द मिलेगा अनापत्ति प्रमाण-पत्र
हरियाणा में नए उद्योग स्थापित करने वाले उद्योगपतियों को सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए 45 दिनों के भीतर अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जाएगा, यदि कोई उद्योगपति औपचारिकता पूरी नहीं कर पाता है तब भी विभाग द्वारा 46 वें दिन उसे अस्थाई एनओसी जारी करके उद्योग स्थापित करने की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.4220 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.4881 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.6688 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.7206 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग के भाव 81.8495 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 81.6833 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 58.81 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.70 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
लावा ने पेश किया जेड सीरीज के स्मार्टफोन
नयी दिल्लीत्न मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी लावा इंटरनेशनल ने जेड सीरीज के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश करने की घोषणा करते हुये दो नये स्मार्टफोन जेड 25 और जेड 10 लांच किये हैं। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में बताया कि जेड सीरीज के स्मार्टफोन का उसने स्वयं डिजाइन किया है और इसका विनिर्माण भी वह खुद कर रही है।
 
कामधेनु बेहतरीन ह्रश्वलाईवुड रेंज को बाज़ार में पेश
बाज़ार की मांग और आधुनिक जीवन शैली के अनुरूप कामधेनु लिमिटेड ने ह्रश्वलाईवुड उत्पाद की बेहतरीन रेंज को पेश किया है। उच्च गुणवत्ता और नवीन तकनीक से बने इन ह्रश्वलाईवुड को कंपनी ने 7 से अधिक श्रेणियों में बाज़ार में उतारा है। बेहतरीन मज़बूती और उच्च क्षमता वाले कामधेनु ह्रश्वलाईवुड फर्नीचर व आकर्षक भवन निर्माण की सभी जरूरतों को पूरा करता है।हर वर्ग और विभिन्न जरूरतों के लिए बनाए गए कामधेनु ह्रश्वलाईवुड गुणवत्ता में बेहतर होने के साथ आकर्षक पैटर्न/डिज़ाइन व रंगों में उपलब्ध कराए गए है।
 
कच्चे तेल की कीमत 50.53 डॉलर
नई दिल्लीत्न भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत मंगलवार को 50.53 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह सोमवार को दर्ज कीमत 50.39 डॉलर प्रति बैरल से अधिक है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने बुधवार को यह जानकारी दी।भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को रुपये के संदर्भ में बढक़र 3300.30 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि सोमवार को यह 3294.95 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया मंगलवार को मजबूत होकर 65.31 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि सोमवार को यह 65.38 रुपये प्रति डॉलर था।
 
रुपया 16 पैसे टूटा
मुंबईत्न शेयर बाजार में भारी गिरावट और बैंकों की डॉलर लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 16 पैसे टूटकर 65.44 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।भारतीय मुद्रा गत दिवस आठ पैसे की तेजी के साथ 65.28 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी।शेयर बाजार की चौतरफा बिकवाली के दबाव में मुद्रा बाजार में भी धारणा कमजोर रही। रुपया 29 पैसे लुढक़कर 65.57 रुपये प्रति डॉलर पर खुला।हालाँकि, दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना मं डॉलर के कमजोर पडऩे से इसके बाद इसमें लगातार सुधार देखा गया, लेकिन यह कभी हरे निशान में नहीं लौट सका।कारोबार के दौरान का इसका उच्चतम स्तर 65.38 रुपये प्रति डॉलर रहा।अंतत: यह गत दिवस की तुलना में 16 पैसे नीचे 65.44 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।कारोबारियों ने बताया कि शेयर बाजार की गिरावट से रुपया कमजोर पड़ा है।हालाँकि, दुनिया की अन्य छह प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पडऩे से इसकी गिरावट कुछ कम रही।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.4881 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.3117 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.7206 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.2950 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड स्टर्लिंग के भाव 81.6833 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 80.6273 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 58.70 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 57.95 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
फोब्र्स की सूची में 101 भारतीय, 13 नये चेहरे
प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोब्र्स के एक अरब डॉलर या उससे ज्यादा की संपत्ति वाले धनकुबेरों की सूची में इस साल 101 भारतीयों को शामिल किया गया है जिसमें 13 नये चेहरे हैं। सबसे ज्यादा अरबपतियों के मामले में भारत चौथे स्थान पर है। फोब्र्स ने बताया कि 23.2 अरब डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी भारतीयों में पहले नंबर पर हैं जबकि वैश्विक स्तर पर उन्हें 33वाँ स्थान मिला है।
 
कुरूक्षेत्र में 26 को विराट व्यापारी सम्मेलन
हरियाणा में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी की सरकार व्यापार सरलीकरण के लिए उठाए गए कदमों तथा व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड गठन करने के बाद पहली बार सीधे तौर पर व्यापारी वर्ग से रूबरू होगी। आगामी 26 मार्च को कुरूक्षेत्र में विराट व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश भर के सभी व्यापारी संगठनों को आमंत्रित किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ द
मुंबईत्नभारतीय रिजर्व बैंक ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.3827 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.5411 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.3779 रुपये प्रति यूरो तय की गई।
 
स्पाइसजेट ने 50 वंचित बच्चों को दिया उडऩे का मौका
नयी दिल्लीत्न किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने वंचित वर्ग के 50 बच्चों को विशेष उड़ान में चंडीगढ़ की सैर करायी। कंपनी ने आज बताया कि इस विशेष यात्रा का आयोजन रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ के माध्यम से किया गया था। विमान चंडीगढ़ से उड़ा था और हवा में चक्कर लगाने के बाद चंडीगढ़ में उतरा। सभी बच्चे 12 से 14 साल की उम्र के थे तथा पहली बार हवाई यात्रा कर रहे थे।
 
एसबीआई की पाँच अनुषंगी इकाइयाँ
मुंबई त्न रिजर्व बैंक ने आज कहा कि भारतीय स्टेट बैंक की पाँच अनुषंगी इकाइयों की शाखाएँ 01 अप्रैल से एसबीआई की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि सरकार के आदेश के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ बिकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर की सभी शाखाएँ 01 अप्रैल से एसबीआई की शाखाओं के रूप में काम करेंगी।
 
पेटीएम के बैलेंस के लिए बीमा कवर
नयी दिल्लीत्न वॉलेट सेवायें देने वाली कंपनी पेटीएम ने वॉलेट में जमा राशि की सुरक्षा के लिए बीमा सुरक्षा देने की घोषणा की है। कंपनी ने आज यहां कहा कि चोरी, धोखाधड़ी, डिवाइस खोने या ग्राहक का वॉलेट अनाधिकृत रूप से प्रयोग करने के कारण होने वाले नुकसान की अब भरपाई की जा सकेगी और इसके लिए ग्राहक को अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा।