कारोबार

सबसे बड़ा कंज्यूमर च्वाइस सूचकांक होगा लॉन्च
नई दिल्ली। देश के 600 जिलों में पांच लाख से अधिक परिवारों को शामिल कर अब तक सबसे बड़ा सर्वेक्षण किया जा रहा है जिसमें यह पता लगाया जायेगा कि आम भारतीय अपने राजनीतिक नेतृत्व के साथ ही दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली किन वस्तुओं को पंसद करते हैं।चुनावी सर्वेक्षण तथा मतदान बाद (एग्जिट पोल)कराने वाली कंपनी एक्सिस माई इंडिया ने देश का सबसे बड़ा कज्यूमर च्वाइस सूचकांक लाँच करने की घोषणा की है। उसने कहा है कि देश के 600 से अधिक जिलों के पांच लाख परिवारों के बीच यह सर्वेक्षण किया जायेगा और यह जानने की कोशिश की जायेगी कि आम भारतीय अपने राजनीतिक नेतृत्व के साथ-साथ दैनिक जीवन में उपयोग करने वाली किन वस्तुओं को पसंद करते हैं।सर्वेक्षण के दौरान आम लोगों से उपभोक्ता वस्तुओं से लेकर मनोरंजन,शिक्षा,बैंक, बीमा, वाहन एवं इकॉमर्स आदि के बारे में उनकी पंसद पता करने की कोशिश की जायेगी।सर्वेक्षणकर्ता घर घर जाकर यह सर्वेक्षण करेंगें।
 
जेड ब्लैक का दिल्ली में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए अभियान
नई दिल्ली त्न अगरबत्ती बनाने वाली कंपनी मैसूर डीप परफ्यूमरी हाउस (एमडीपीएच) ने उत्तर भारत में कारोबार विस्तार की योजना को गति देते हुये राजधानी दिल्ली के अगरबत्ती बाजार में अपने प्रमुा ब्रांड जेड ब्लैक की 15 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अभियान शुरू किया है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को ब्रांड अंबेसडर बनाने के साथ ही उसने उत्तर भारत के बाजार में अपनी मौजूदगी को बढ़ाना शुरू कर दिया था और अब इसीक्रम में प्रार्थना होगी स्वीकार अभिशन शुरू किया गया है जिसमें जेड ब्लैक ब्रांड को प्रमुखता से प्रसारित किया जा रहा है।उसने कहा कि इस अभियान को लेकर रोड शो शुरू किया गया है जो लखनऊ, कोलकाता, सिलिगुड़ी, गुवाहाटी से होते हुए 12 जुलाई को चंडीगढ़ में समाप्त होगा। इसका उद्देश्य भारतीय युवाओं को प्रार्थना का महत्व समझाना, नए उत्पाद लॉन्च करना तथा विस्तार एवं निर्यात की योजनाओं की घोषणा करना है।
 
अमेरिका और भारत से 30 युवा प्रोफेशनल सम्मानित
नई दिल्ली। आजीविका, शिक्षा, जन स्वास्थ्य और टेक्नॉलाजी/इनोवेशन के क्षेत्र में गैर सरकारी संगठनों के साथ देश में काम करने वाले भारत और अमेरिका के 30 पेशेवरों को सम्मानित किया गया है।अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इन पेशेवरों को सम्मानित किया गया जिनमें आठ भारत के और शेष अमेरिका के हैं।ये लोग देश के 13 राज्यों में गैर सरकारी संगठनों के साथ पिछले 10 महीने से काम कर रहे हैं।
 
जीएसटी से एलईडी बल्ब महंगे
नई दिल्ली त्न वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद उजाला योजना के तहत सरकारी एजेंसी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा बेचे जाने वाले एलईडी बल्बों के दाम में मामूली बढ़ोतरी हुई है।
 
पंजाब में निवेश की संभावनाएं तलाश रहीं चीनी कंपनियां
स्मार्टफोन, स्मार्टसिटी और पावर क्षेत्र की चीन की तीन प्रमुख कंपनियां भारत में कारोबार विस्तार के लिए पंजाब में निवेश करने की संभावना तलाश रही है।इन कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह से हाल में मुलाकात की है।
 
ऐक्सिस बैंक ने सुपर बाइक लोन्स सेगमेंट में रखा कदम
ऐक्सिस बैंक, निजी क्षेत्र में तीसरे सबसे बड़े बैंक ने 500 सीसी और इससे ज्यादा की बाइक्स के लिए सुपर बाइक लोन्स को लॉन्च करने की घोषणा की है। इस तरह बैंक ने इस तेजी से विकसित हो रहे और मशहूर लीशर बाइकिंग सेगमेंट में कदम रखा है। बैंक की उत्पाद पेशकश में बाइक की कीमत के 95 प्रतिशत तक की वैल्यू रेशो का लोन शामिल है। इसके साथ ही इसके अपने अति धनाढ्य ग्राहकों के लिये विशेष ऑफर्स और प्रोग्राम्स की पेशकश भी की जा रही है।
 
सेंसेक्स में 124 अंकों की तेजी, निफ्टी में भी बढ़त
मुंबई त्न देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 123.78 अंकों की तेजी के साथ 31,369.34 पर और निफ्टी 36.95 अंकों की तेजी के साथ 9,674.55 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 52.8 6 अंकों की तेजी के साथ 31,298.42 पर खुला और 123.78 अंकों या 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 31,369.34 पर बंद हुआ।
 
कैदियों को भी मिलेगा बीमा का सुरक्षा चक्र
हरियाणा की जेलों में बंद कैदियों को भी अब प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कवर किया जाएगा। जेल विभाग की ओर से इस बारे में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को पत्र लिखा है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना की दोनों ही योजनाओं का लाभ सजायाफ्ता कैदियों को देने की तैयारी है। वर्तमान में प्रदेश की 19 जेलों में सजायाफ्ता कैदियों की संख्या 7100 से अधिक है।
 
जीएसटी पर सेमिनार शुक्रवार को शुभम गार्डन में
सोनीपत ग आबकारी एवं कराधान आयुक्त अनिल कादियान ने बताया कि जिला के व्यापारियों को जीएसटी (गुड्स एवं सर्विस टैक्स) के संबंध में प्रशिक्षित करने व जानकारी देने के लिए शुक्रवार को शुभम गार्डन मुरथल रोड में एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। सेमिनार में मु य अतिथि संयुक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त (अपील) कुमुद सिंह होंगी। कार्यक्रम में जीएसटी पर जानकारी देने के लिए कई वक्ताओं को आमंत्रित किया गया है। सेमिनार प्रात 10.30 बजे शुरू होगा।
 
मनीटैप ने कंज़्यूमर लेंडिंग को बढ़ावा देने के लिए 12.3 मिलियन डॉलर जमा किए
मनी टैप ने कुल 12.3 मिलियन डॉलर एकत्रित किए हैं। इसका लक्ष्य भारत में अपने एह्रश्वप-आधारित कंज़्यूमर क्रेडिट लाइन का लगातार विकास करना है। यह निवेश सेक्वोया इंडिया के नेतृत्व में हुआ और वर्तमान निवेशकों, एनईए तथा प्राईम वेंचर पार्टनर्स ने इसे सहयोग किया। ग्राहकों के बीच अपनी निरंतर लोकप्रियता के प्रमाणस्वरूप मनीटैप वर्तमान वित्त साल के अंत तक 300 करोड़ रु. मूल्य की क्रेडिट लाईन जारी करने के लक्ष्य पर है।
 
यामाहा ने ऑटोमोटिव स्किल्स के साथ मिलाया हाथ
इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने यामाहा टे्रनिंग स्कूल में संचालित अपने पाठ्यक्रम की संबद्धता के लिए ऑटोमोटिव स्किल्स डेवलपमेन्ट काउन्सिल के साथ हाथ मिलाया। यामाहा भारत की पहली और एकमात्र दोपहिया कंपनी है, जो अपनी सीएसआर गतिविधि के तहत ऑटोमोटिव सर्विस टेकनिशियन कैटेगरी में एएसडीसी अनुमोदित प्रशिक्षण प्रोग्राम का संचालन कर रही है।
 
रिलायंस जियो ने जियोफाई जियो जीएसटी स्टार्टर किट उतारा
नई दिल्लीत्नरिलायंस जियो ने गुरुवार को जियोफाई जियो जीएसटी स्टार्टर किट लांच किया, जिससे व्यापारियों को जीएसटी फाइल करने की सेवा दी जाएगी। कंपनी की वेबसाइट पर जारी जानकारी के मुताबिक रिलायंस इस स्टार्टर किट की कीमत 1,999 रुपये रखी गई है। इसमें एक बिलिंग एप और कर की फाइलिंग के लिए जियो का जीएसटी सॉफ्टवेयर समाधान है। इसके साथ एक साल के लिए असीमित कॉल और 24 जीबी डेटा दिया गया है।
 
भारत में डेल 60 फीसदी ऊर्जा नवीकरणीय स्रोतों से हासिल करेगी
नई दिल्लीत्न सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर क्षेत्र की कंपनी डेल ने भारत में वर्ष 2020 तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों के जरिये अपनी ऊर्जा की 60 प्रतिशत जरूरतों को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि वर्तमान में 1.10 करोड़ यूनिट बिजली उसके परिसरों में लगाई गयी सोलर इकाइयों और बाहरी अक्षय ऊर्जा स्रोतों से हासिल की जा रही है।इस साल के अंत तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों से वह अपनी ऊर्जा माँग का 50 प्रतिशत हिस्सा हासिल करने की तैयारी में है।डेल इंडिया बेंगलूरु, हैदराबाद, चेन्नई और गुडग़ांव स्थित अपने प्रतिष्ठानों में सौर ऊर्जा के व्यापक इस्तेमाल पर निवेश कर रही है जो कंपनी की लिगेसी ऑफ गुड 2020 गोल का हिस्सा है।कंपनी ने हाल ही में हैदराबाद स्थित अपने प्रतिष्ठान में 350 केडब्लूपी पीवी (फोटोवोल्टिक) सिस्टम लगाया है जिससे समूची इमारत और पार्किंग क्षेत्र हर दिन आठ घंटे तक इस ऊर्जा से रोशन होंगे।
 
चालू वित्त वर्ष में जून तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 14.8 प्रतिशत बढ़ा
नई दिल्लीत्न चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जून तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 1.42 लाख करोड़ रुपये रहा है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में संग्रहित इस कर की तुलना में 14.8 प्रतिशत अधिक है।चालू वित्त वर्ष में 9.8 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर संग्रह का बजट अनुमान है और जून तक संग्रहित कर इसका 14.5 प्रतिशत है।केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा आज यहां जारी आँकडों के अनुसार, इस दौरान कॉर्पोरेट आयकर 4.8 पतिशत और प्रतिभूति लेनदेन कर सहित व्यक्तिगत आय कर 12.9 प्रतिशत बढ़ा है।अप्रैल जून के दौरान 55,520 करोड़ रुपये का रिफंड किया गया जो वर्ष 2016-17 की इसी अवधि के दौरान किये गये रिफंड की तुलना में 5.2 प्रतिशत कम है।इस वर्ष जून तक 58,783 करोड़ रुपये अग्रिम कर के रूप में मिला है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में जमा अग्रिम कर की तुलना में 11.9 प्रतिशत अधिक है।कॉर्पोरेट अग्रिम कर में 8.1 प्रतिशत और व्यक्तिगत अग्रिम कर में 40.3 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गयी है।
 
फास्टवे कंपनी से टैक्स चोरी के करोड़ों हर हाल में वसूलेंगे
स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर केबल कंपनी फास्टवे पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि फास्टवे कंपनी ने 2600 करोड़ रुपये के टैक्स की चोरी की है। इसमें 800 करोड़ रुपये स्थानीय निकाय विभाग के हैं। राय सरकार हर हाल में इसकी वसूली करेगी। इस संबंध में नगर निगमों व नगर परिषदों से कहा गया है कि फास्टवे को बकाया टैक्स की वसूली के लिए नोटिस जारी करें।
 
2331 करोड़ की टैक्स की बकाया राशि वसूली गई: अभिमन्यु
हरियाणा में व्यापारियों और डीलरों के लिए लंबित राशि की रिकवरी हेतु क्रियान्वित की गई एक-मुश्त निपटान योजना (वन-टाइम सैटलमेंट स्कीम) की उत्साहजनक प्रतिक्रिया रही है और इस योजना के तहत 1874 डीलरों से 2331 करोड़ रुपए की टैक्स की बकाया राशि वसूल की गई है।
 
स्टॉक में रखे उत्पादों पर नई कीमतें प्रदर्शित करें : पासवान
नई दिल्ली केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को उत्पादकों एवं वितरकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि स्टॉक में रखे उत्पादों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के बाद बदली हुई कीमतें प्रदर्शित करें, अन्यथा उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा।
 
डेज़ी शाह ने लॉन्च किए लक्सलिस प्रोफेशनल के दो बाल उत्पाद
डेज़ी शाह को पिछले दिनों राजधानी में आयोजित भारत की सबसे बड़ी सौंदर्य और स्पा एक्सपो 2017 में देखा गया। यहां उन्होंने लक्सलिस प्रोफेशनल नाम के दो बाल उत्पादों- अरगन ऑयल सीरीज और मॉइस्चर ड्राई स्कल्प सीरीज को लॉन्च किया। इन उत्पादों पर उनके विचारों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, यह वन स्टॉप शॉप है, जो चमत्कार करता है और मुझे खुशी है कि उन्होंने इसे यहां लॉन्च किया है।
 
सोना टूटा, चांदी त्र535 उछली
वैश्विक स्तर पर पीली धातु में गिरावट के दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना आज 90 रुपये फिसलकर 20,220 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।वहीं, गत दिवस की बड़ी गिरावट के बाद कम कीमत पर ग्राहकी आने से आज चाँदी 535 रुपये चमककर 38,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।
 
नेशनल हाउसिंग बैंक, वॉर्टन स्कूल और हैबिटैट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया ने चर्चा की
हैबिटैट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया ने नेशनल हाउसिंग बैंक और वॉर्टन स्कूल और पेन्सेल्वेनिया यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग में नई दिल्ली में इंटरनेशनल हाउसिंग फाइनेंस कोर्स का आयोजन किया गया। कार्यक्रम एशिया पैसिफिक हाउसिंग फ ोरम का एक भाग है। कार्यक्रम में नेशनल हाउसिंग बैंक एक नॉलेज पार्टनर है, ताकि गिरवी आरंभन, प्रतिभूतिकरण, गिरवी बांड और हाईब्रिड डील्स के क्षेत्र में कौशल विकास एवं कार्यक्षमता निर्माण किया जाए।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/