कारोबार

अब तक 60.28 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक
चंडीगढ़ ग मंडियों में अब तक 60.28 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान 52.68 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई थी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि धान की कुल आवक में से सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा 55.56 लाख मीट्रिक टन से अधिक और मिलरों व डीलरों द्वारा 4.71 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की गई। उन्होंने बताया कि कुल आवक में से खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 25.84 लाख मीट्रिक टन से अधिक, हैफेड ने 18.31 लाख मीट्रिक टन से अधिक, कृषि उद्योग निगम ने 5.20 लाख मीट्रिक टन से अधिक, हरियाणा भांडागार निगम ने 6.03 लाख मीट्रिक टन से अधिक और भारतीय खाद्य निगम ने 16,717 मीट्रिक टन धान की खरीद की है। धान आवक की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अब तक जिला करनाल में सर्वाधिक 14.24 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई, जबकि जिला कुरूक्षेत्र में 11.73 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई।
 
आयात शुल्क बढऩे से तेल रिफाइनरियों का उत्पादन बढ़ा
इंदौर > अगस्त महीने में खादय तेल के आयात शुल्क बढ़ाने की वजह से देश की रिफाइनरियों की उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि पहले उत्पादन क्षमता 30 फीसदी थी जो अब बढक़र 45 फीसदी हो गई है। यह तेल उदयोग के साथ सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि रिफाइनरियों की उत्पादन क्षमता बढऩे से किसानों के सोयाबीन और अन्य दलहनों की मांग भी बढ़ गई है। तेल उदयोग भी अपनी मांग पर कायम है कि सरकार को सभी खादय तेलों के आयात पर शुल्क बढ़ाया जाना चाहिए। उनका मानना है कि इसका लाभ केवल कीमतें बढऩे के रूप में ही नहीं बल्कि उदयोग संचालन और खरीफ की तिलहन फसलों के भाव पर भी नजर आएगा।
 
कार्बन ने उतारा स्‍मार्टफोन के9 स्मार्ट सेल्फी
नई दिल्ली > घरेलू स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी कार्बन ने सस्‍ते स्‍मार्टफोन के बाजार में सेल्‍फी केंद्रित नया स्‍मार्टफोन पेश कर दिया है। कंपनी ने इस फोन को के9 स्‍मार्ट सेल्‍फी के नाम से बाजार में पेश किया है। इसकी कीमत 4890 रुपए रखी गई है। इस फोन में 8 मेगापिक्‍सल का एक फ्रंट कैमरा दिया गया है। जो कि नाइट शॉट और ब्‍यूटी मोड से लैस है। वहीं फोन के रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है। के9 स्मार्ट सेल्फी स्‍मार्टफोन के स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें 5 इंच की एफडब्ल्यूक्यूवीजीए स्क्रीन दी गई है। जिस पर सुरक्षा के लिए 2.5डी सुपर टफ डिस्ह्रश्वले दिया गया है। फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज़ का क्वाड-कोर पो्र ससे र दिया गया ह।ै फोन म ें 1 जीबी की रमै दी गर्इ ह।ै वही ं इसकी इंटरनल स्टोरेज 8 जीबी की है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाने का विकल्‍प भी दिया गया है। कार्बन का यह फोन 4जी वीओएलटीई सपोर्ट करता है।
 
अक्टूबर में बजाज ऑटो की बिक्री सात फीसदी बढ़ी
मुंबई > मोटरसाईकिल बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो की बिक्री में बढ़त देखने को मिली है। अक्टूबर 2018 में बजाज ऑटो की बिक्री 7 फीसदी बढक़र 3.82 लाख यूनिट रही है जबकि अक्टूबर 2017 में बजाज ऑटो की बिक्री 3.56 लाख यूनिट रही थी। अक्टूबर 2018 में बजाज ऑटो का निर्यात 15 फीसदी बढक़र 1.35 लाख यूनिट रहा है जबकि अक्टूबर 2017 में कंपनी का निर्यात 1.17 लाख यूनिट रहा था। अक्टूबर 2018 में कंपनी की घरेलू बिक्री 4 फीसदी बढक़र 2.47 लाख यूनिट रही है जबकि, अक्टूबर 2017 में 2.38 लाख यूनिट रही थी। अक्टूबर 2018 में कंपनी की मोटरसाइकल बिक्री 6 फीसदी बढक़र 3.25 लाख यूनिट रही है जबकि, अक्टूबर 2017 में 3.07 लाख यूनिट रही थी। अक्टूबर 2018 में बजाज ऑटो की थ्री-व्हीलर बिक्री 17 फीसदी बढक़र 56686 यूनिट रही है जबकि अक्टूबर 2017 में बजाज ऑटो की थ्री-व्हीलर बिक्री 48276 यूनिट रही थी।
 
पॉवेल हो सकते हैं नए फेडरल रिजर्व प्रमुख
वाशिंगटन > अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नए प्रमुख का चयन कर लिया है। माना जा रहा है कि ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के गवर्नर जेरोम पॉवेल को सूचित किया है कि वह जैनेट येलेन के स्थान पर फेडरल रिजर्व के नए प्रमुख होंगे। मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में मामले से जुड़े दो लोगों के हवाले से कहा गया है कि ट्रंप ने पॉवले से बात कर उन्हें अपने फैसले से अवगत कराया। येलेन का फेडरल रिजर्व के चेयरमैन का चार साल का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो रहा है। सीनेट की पुष्टि के बाद पॉवेल की नियुक्ति की जाएगी। फेडरल रिजर्व के बोर्ड का सदस्य बनने के लिए पहले ही पॉवेल इस पुष्टि प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। इससे पहले दिन में ट्रंप ने येलेन की तारीफ की। हालांकि ट्रंप ने स्पष्ट किया है कि उनकी सभी नियुक्तियों में वह ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं जो उनकी नीति को आगे बढ़ाए।
 
टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री में पांच फीसदी बढ़ोतरी
मुम्बई > भारत की प्रमुख वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री इस साल अक्टूबर में पांच फीसदी बढकऱ 48,886 इकाई हो गई। आलोच्य माह के दौरान हालांकि कंपनी के निर्यात में 32 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गयी। कंपनी द्वारा जारी मासिक बिक्री आंकड़े के मुताबिक श्रीलंका और नेपाल में मांग घटने से आलोच्य माह में उसका निर्यात 32 फीसदी घटकर 4,311 इकाई रह गया। श्रीलंका में कंपनी के निर्यात में 53 फीसद और नेपाल में 46 फीसदी की कमी आई है। कंपनी के पैसेंजर कैरियर (बस समेत) की बिक्री भी 17 फीसदी घटकर 3,243 इकाई रह गई। आलोच्य माह में त्योहारी मांग आने, ग्राहकों की मजबूत धारणा और नये वाहन लांच करने से कंपनी की पिकअप श्रेणी में 45 फीसदी की तेजी आई। कंपनी ने पिछले माह में इस श्रेणी के कुल 5,604 वाहन बेचे। कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री सात फीसदी बढकऱ 32,411 इकाई हो गई। कंपनी के मध्यम एवं भारी श्रेणी के ट्रकों की बिक्री भी आठ प्रतिशत बढकऱ 11,391 इकाई दर्ज की गयी। यात्री वाहनों की बिक्री एक प्रतिशत की तेजी के साथ 16,475 इकाई हो गई।
 
सभी स्टेशनों में एलईडी लाईट
चंड़ीगढ़त्नअंबाला मंडल के चण्डीशगढ, अम्बा ला छा0, मोहाली एवमं खरड स्टेथशनों पर 100 प्रतिशत एल.ई.डी. लाइटों का प्रावधान अंबाला मंडल में चरणबद्ध ढंग से सभी स्टेबशनों को एल.ई.डी. लाईटों से बदला जा रहा है। हाल ही में चार स्टेदशन चण्डीपगढ, अम्बा ला, खरड एवमं मोहाली की सभी लाईटों को एल.ई.डी. लाईटों से 100 प्रतिशन बदल दिया गया है। अंबाला छा0 स्टेडशन का मौजूदा विद्युत लोड 62.8 किलोवाट था जो घट कर 23.4 किलोवाट हो गया है जिससे वार्षिक कुल बचत 10.2 लाख होने की संभावना है । इसी प्रकार खरड स्टेाशन का मौजूदा विद्युत लोड 5.4 किलोवाट था जोकि एल.ई.डी. लगाने से घट कर 1.9 किलोवाट हो गया है जिससे वार्षिक बचत 0.90 लाख होने की संभावना है । इसी प्रकार मोहाली स्टे.शन का विद्युत लोड 11.1 से घट कर से 5.3 किलोवाट हो गया है जिससे वार्षिक बचत 1.50 लाख होने की संभावना है । इसी प्रकार चण्डीीगढ स्टेाशन का विद्युत लोड 58.8 से घट कर 21.1 किलोवाट हो गया है जिससे वार्षिक बचत 9.75 लाख होने की संभावना है।
 
अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप ने भारत में लॉन्च किया यूसी ऐड्स
नई दिल्ली अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप के तहत यूसीवेब ने आज अपने नए मोबाइल मार्केटिंग ह्रश्वलेटफॉर्म यूसी ऐड्स को भारत में लॉन्च करने की आज घोशणा की।
 
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी
चंडीगढ़ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने गुरूग्राम के संपदा-2 के सैक्टर 47 में नीलामी के माध्यम लगभग 10 एकड़ जमीन की संपति को 842 करोड रूपए में बेच दिया है और यह प्राधिकरण की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी थी। इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस साइट को इस साल 6 अक्टूबर को ई-नीलामी के लिए रखा गया था और 31 अक्तूबर, 2017 को बोली लगाई गई थी।
 
हमारे देश सकारात्मक अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर यादव
गुरुग्राम ग विश्व बैंक द्वारा जारी वर्ष 2018 की रिपोर्ट मे व्यापार की दृष्टि से भारत का स्थान वर्ष 2017 की तुलना मे 130 से ऊपर होकर 100वे नम्बर पर आ गया है जो कि हमारे देश का सकारात्मक अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर होने का सूचक है। यह जानकारी एन सी आर चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष श्री एच पी यादव ने जारी प्रेस विज्ञह्रिश्वत के माध्यम से दी। श्री यादव ने बताया कि इसके पीछे सरकार की सकारात्मक सोच है और इस प्रकार के सुधार के उपरान्त विदेशी निवेशो को बढ़ावा मिलेगा और यहाँ के स्थानीय उद्योगो एवं व्यापार जगत का मनोबल बढ़ेगा। उन्होने कहा कि अभी भी उद्योगो एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अनेको कदम उठाने की आवश्यकता है विशेषकर लघु एवं मध्यम उद्योगो के विकास के लिए सरकार को विशेष प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए जिससे कि उद्योगो एवं वाणिज्य संस्थानो का समग्र विकास हो सकें। हमें आशा है कि वर्तमान वर्ष मे भी सरकार द्वारा उद्योगो को प्रोत्साहित करने के और अधिक सकारात्मक कदम उठाये जायेगें और लघु तथा मध्यम उद्योगो के विकास के लिए विशेष कार्यक्रमो की घोषणा की जायेगी।
 
सभी बैंकों के पेमेंट यूपीआई को मिलेगा भीम का नाम
मुंबई भारत के सभी सरकारी और निजी बैंक अपने डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशंस को भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप के तहत लाने वाले हैं। इससे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की बड़े पैमाने पर स्वीकार्यता बढ़ेगी। बैंकों को अब अपने यूपीआई एह्रिश्वलकेशंस के प्रीफिक्स के तौर पर भीम को डिस्ह्रश्वले करना होगा, ताकि यूजर्स का भ्रम दूर किया जा सके। भीम से यूपीआई को स्मार्टफोन बेस्ड स्मॉल वैल्यू रिटेल ट्रांजेक्शंस के लिए पेमेंट के अकेले माध्यम के तौर पर प्रमोट करने में मदद मिलेगी।
 
देश का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी
नई दिल्ली भारतीय प्रौद्योगिकी सस्ं थान (आइआइटी) खडग़पुर और अर्का रीन्यूएबल एनर्जी कॉलेज ने राज्य में वाणिज्यिक स्तर का एक ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना तैयार की है। इस संबंध में दोनों ने एक प्रस्ताव विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के पास जमा कराया है।
 
एक्सिस बैंक के शेयर में नौ फीसदी का उछाल
मुंबई मंगलवार को एक्सिस बैंक के शेयर में पिछले तीन साल में एक दिन का सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया। इसका कारण यह है कि कई दिग्गज निजी बैंक पूंजी जुटाने के लिए कई संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। इसी तरह का एलान एक्सिस बैंक ने भी किया है। बैंक एक अरब रुपए जुटाने के लिए प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टर बैन कैपिटल के साथ बातचीत कर रहा है।
 
2 व्हीलर गाडिय़ों का इंश्योरेंस हुआ महंगा
नई दिल्ली > बुधवार से 2 व्हीलर गाडिय़ों का इंश्योरेंस महंगा हो गया है। इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीए ने बीमा एजेंटों को दिए जाने वाले कमीशन को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। नई दरें बुधवार से ही लागू होंगी। अब बीमा कंपनियां अपने एजेंटों को 15 फीसदी की बजाए 17.5 फीसदी कमीशन देंगी। दरअसल इससे पहले तक टू व्हीलर गाडिय़ों का कमीशन कम होने के चलते बीमा एजेंट इंश्योरेंस करवाने में ज्यादा रूचि नहीं दिखाते थे।
 
एरोशाईन ने लॉच किया ए3-5 रूम ह्रश्वयूरीफायर
नई दिल्ली > प्रदूषण की समस्या से बचने के लिए एरोशाईन ने लौंच किया ए3-5 रूम ह्रश्वयूरीफायर जिसमे 8 लेयर एयर फिल्ट्रेशन तकनीक का इस्तमाल किया गया है जो काफी बढ़ी जगह की हवा को शुद्ध करने का काम करते है। एक 650 स्क्वेयर फ़ीट के कमरे की हवा को शुद्ध करने की क्षमता है एरोशाईन के एयर ह्रश्वयूरीफायर में एरोशाईन की सभी डिवाइस ख़ास तौर पर भारतीय कंडीशन को ध्यान में रखकर बनाई गयी है। बाहर की हवा में मौजूद प्रदूषण की चलते अपनी सेहत को ठीक रखना बेहद ज़रूरी हो गया है आजकल के समय मेंढ्ढ 10 में से 4 सबसे प्रदूषित शहर दुनिया के भारत में ही है, यही इस बात की पुष्टि करते है की भारत में एयर ह्रश्वयूरीफायर एक ज़रूरत बन चुके है। मात्र 29,250 रूपये के मूल्य पर यह डिवाइस ऐमेज़ॉन और 222. ड्डद्बह्म्शह्यद्धद्बठ्ठद्ग.ष्शद्व जैसे ई-कॉमर्स ह्रश्वलेटफार्मों पर उपलब्ध है।
 
भारत की रैंकिंग में आया 30 अंकों का ऊछाल वल्र्ड बैंक
नई दिल्ली > बिजनेस करने में आसानी के मामले में भारत ने 30 पायदान की तरक्की की है. भारत 130वें स्थान से बढक़र 100वें नंबर पर पहुंच गया है। वर्ल्ड बैंक द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर जारी अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस साल भारत की रैंकिंग में 30 अंकों का ऊछाल आया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 100वें स्थान पर आया है जो पिछले साल 189 देशों की लिस्ट में भारत 130वें स्थान पर था। वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत छोटे निवेशकों को सुरक्षित रखने के मामले में टॉप 5 में है। व्यापार करने लायक माहौल में सुधार के मामले में भारत ने टॉप 10 ने जगह बनाई है। भारत दक्षिण एशिया और ब्रिक्स देशों में एकमात्र देश है जिसने ये उपलब्धि दर्ज की है। गौरतलब है कि पिछले 3 साल में भारत के लगातार प्रयासों से ये परिणाम सामने आया है। व्यापार शुरू करने, कंस्ट्रक्शन परमिट हासिल करने, टैक्स अदा करने में आसानी, सीमा पार व्यापार, दिवालियापन जैसे मामलों में सुधार के चलते भारत ने ये मुकाम हासिल किया है।
 
एमटीएस के साथ आरकॉम ने पूरा किया विलय
मुंबई > रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने कहा कि उसने सिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेज (एसएसटीएल) के भारतीय दूरसंचार कारोबार के साथ विलय को पूरा कर लिया है, जो एमटीएस ब्रांड नाम के अंतर्गत चलाई जा रही है। आरकॉम के बयान में कहा गया, रिलायंस कम्यूनिकेशंस के निदेशक मंडल की मुंबई में हुई बैठक में सिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेज (एसएसटीएल) की भारत के दूरसंचार कारोबार जो एमटीएस ब्रांड नाम से चलाई जाती है, के विलय को मंजूरी दे दी गई। कंपनी बयान में कहा गया, निदेशक मंडल ने एसएसटीएल को दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के तहत आरकॉम के 10 फीसदी शेयर देने को मंजूरी प्रदान की। आरकॉम और सिस्टेमा के बीच हुए समझौते के तहत आरकॉम एसएसटीएल के दूरसंचार कारोबार का अधिग्रहण करेगी, जिसमें इसके लाइसेंस भी शामिल होंगे। इसके बदले एसएसटीएल को आरकॉम में 10 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। इसके अतिरिक्त आरकॉम अगले आठ सालों तक एसएसटीएल के स्पेट्रकम लाइसेंस के शुल्क के रूप में सालाना 390 करोड़ रुपये दूरसंचार विभाग को भुगतान करेगी।
 
फ्रैंक मुलर ने पेश की वेनगार्ड स्कैल्टन
अमृतसर। सुदृढ डीएनए को घ्यान में रखते हुए, नव विकसित सात दिन तक पावर रिजर्व वाली वेनगार्ड स्कैल्टन को पेश किया जा रहा है, जो कि एक घर में तैयार किए गए यांत्रिक खजाने की एक सम्मोहक पेशकश है। यह हाथ से चाबी भरने की कमी को पूरा करती है, न केवल घड़ी के भीतर निर्मित किए गए मूवमेंट अपितु 6 बजे सेकण्ड काउण्टर भी प्रदान करती है। वास्तु एवं ज्यामितीय पर खुल कर काम की गई यह घड़ी उन घड़ी प्रेमियों के लिए तैयार की गई है जो सम्पूर्ण रूप से मेकेनिज्म को सराहते हैं। इसकी बॉडी के अनूठे डिजाइन के साथ ही यह वेनगार्ड कलेक्शन अपनी खेल विशेषताओं की भी पुष्टि करता है, खुले हाथ का मशहूर काम इस नए डिजाइन पर इसके निर्बाध डायल को देखने से ही पता चलता है। यह पूर्ण रूप से इन हाउस डिजाइन एवं निर्मित की गई है, वेनगार्ड 7 डेज पावर रिजर्व स्कैल्टन का संतुलित डिजाइन शिल्पकारिता के प्रति जुनून को प्रदर्शित करता है, जिसे हम फ्रैंक मुलर निर्माण का प्रतीक कह सकते हैं।
 
सोने में तेजी, कच्चा तेल 60 डॉलर के पार
मुंबई त्न अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में हल्की तेजी देखने को मिल रही है और इसका भाव 1277 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया है। वहीं कच्चे तेल में भी तेजी का रुख जारी है और इसका भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार नजर आ रहा है।
 
चार दिन बाद शिखर से उतरा बाजार
मुंबई बंबई शेयर बाजार में लगातार चार कारोबारी सत्रों में नित नए रिकार्ड बनाने के बाद निवेशकों की मुनाफावसूली से घरेलू बाजार शिखर लुढक़ गया। वैश्विक बाजारों से मिले सपाट संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर धातु, सूचना प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक उपक्रम और आटो शेयरों हुई भारी मुनाफावसूली से मंगलवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 53 अंकों की गिरावट के साथ 33,213 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 28 अंकों की गिरावट केसाथ 10,335 पर बंद हुआ। मंगल को बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक में तेजी रही। बीएसई का मिडकैप 23 अंकों की तेजी के साथ 16,588 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 81 अंकों की तेजी के साथ 17,600 पर बंद हुआ।