कारोबार

औद्योगिक बिजली दरों का मसला विचारने के लिए उच्च स्तरीय बैठक
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज उद्योगों की बिजली दरों का मुद्दा विचारने के लिए उच्च स्तरीय मीटिंग करते हुए दो सीनियर मंत्रियों को कहा कि वह कल उद्योगपतियों के साथ मुलाकात करके सरकार के उद्योगों को 5 रुपए प्रति यूनिट के वायदे को जल्द लागू करवाने के साथ-साथ उनकी शंकाओं को दूर करें। मुख्यमंत्री ने बिजली मंत्री राणा गुरजीत सिंह और वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को कहा कि वह कल उद्योगपतियों से मुलाकात करने और तय बिजली दरों को पिछले समय से न लागू करने के अलावा अन्य संबंधित मुद्दों के हल के लिए रास्ता निकालें। आज मीटिंग के बाद एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उद्योगों को पेश आ रही मुश्किलों और रैगूलेटर की तरफ से तय बिजली दरों को लागू करने के साथ पैदा हुई समस्याओं का गंभीर नोटिस लिया है।
 
जल्दी ही जमीन पर आएंगे ह्रश्वयाज के भाव
नई दिल्ली एक बार फिर ह्रश्वयाज उपभोक्ताओं को रुलाने पर आमादा है ।ह्रश्वयाज का थोक भाव इस समय 3300 रुपए प्रति क्विंटल के पार पहुँच गया है। यह हालात तब हैं , जब मंडियों में ह्रश्वयाज की आवक पहले की तुलना में अच्छी है।
 
मजबूत वैश्विक संकेतों से सोने-चांदी की कीमतों में तेजी
नई दिल्ली सकारात्मक वैश्विक संकेतों और स्थानीय आभूषण निर्माताओं की ओर से लिवाली के चलते आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 40 रुपए सुधरकर 29,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
पांच कारोबारी सत्रों में से तीन में सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी रही
मुंबई गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के एक्जिट पोल में भाजपा को बहुमत मिलने के अनुमान की वजह से बीते सप्ताह शेयर बाजार में तेजी रही। निवेशकों ने अमेरिकी फेड रिजर्व द्वारा इस साल तीसरी बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी के फैसले को घबराहट दिखाए बिना स्वीकार किया है और इससे बाजार में कोई तेज उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला।
 
चेक बाउंस होने पर भी मिलेगा पैसा
नई दिल्ली वित्तीय लेन देन के माध्यम के रूप में चेक की विश्वसनीयता बढ़ाने और चेक-बाउंस मामलों से प्रभावित छोटी और मझोली इकाइयों की मदद के लिए सरकार संभवत नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट -1881 में संशोधन के प्रस्ताव पर विचार कर रही है तांकि अदालतें पीडि़त पक्ष को अंतरिम मुआवजा दिला सकें।
 
पाकिस्तान की चीनी आयात से भारत में उत्पादन पर पड़ेगा असर
पाकिस्तान में चीनी के रेकॉर्ड उत्पादन से महाराष्ट्र में चिंता बढ़ गई है और यह मांग की जा रही है कि पाकिस्तान की शक्कर भारत में नहीं आने दी जाए वरना यहां चीनी उत्पादन पर बुरा असर पड़ेगा और यहां के कारखाने नष्ट हो जाएंगे। केंद्र सरकार से मांग की है कि वह शक्कर पर आयात शुल्क बढ़ा दे।
 
खराब मौसम के कारण एयर इंडिया की दिल्ली फ्लाइट 20 तक रद्द
चडीगढ़त्नलगातार मौसम खराब तथा विजिबिलटी कम होने के कारण एयर इंडिया की दिल्ली जाने वाली फ्लाइट संख्या एआई 831/8 32 को 20 दिसम्बर तक रद्द कर दिया गया है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ सुनील दत्त ने कहा कि कोहरे के कारण यात्री समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिसके कारण फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ रहा हैं। इसके साथ ही एयर इंडिया की खराब मौसम के कारण एयर इंडिया की दिल्ली फ्लाइट 20 तक रद्द पुणे व मुंबई, स्पाइस जेट की फ्लाइट संख्या 2831/2834 शुक्रवार को रद्द रही। एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 641/813 निर्धारित समय से 2.42 घंटे लेट रवाना हुई। इंडिगो की फ्लाइट संख्या 545/ 455 निर्धारित समय से 2.50 घंटे लेट रही।
 
मोबाइल और टीवी खरीदना पड़ेगा महंगा, सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूट
अगर आप मोबाइल फोन, टीवी और माइक्रक्रोवेव खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढऩे वाला है। केंद्र सरकार ने विदेशी मोबाइल, टीवी और माइक्रोवेव पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद इनकी कीमतों में बढ़ौतरी हो जाएगी।जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने यह कदम मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। सरकार के इस कदम से अब मोबाइल फोन 15 फीसदी महंगे हो जाएंगे। इसके साथ ही एलईडी टीवी और माइक्रोवेव की कीमतों में 20 फीसदी की बढ़ौतरी हो गई है। वाटर हीटर पर भी कस्टम ड्यूटी को दुगुना कर 20 फीसदी कर दिया गया है। हेयर ड्रेसिंग से जुड़े इलेक्ट्रिक उत्पाद पर भी अब इसी दर से कस्टम ड्यूटी लागू होगी।बता दें यह बढ़ौतरी केवल उन उपकरणों पर हुई है, जिनको विदेश से इंपोर्ट किया जाता है। देश में बनने वाले मोबाइल फोन, टीवी और माइक्रोवेव के दाम नहीं बढ़ेंगे।
 
बैंकों की मजबूती अगला बड़ा सुधार: जेटली
मुंबई नरेंद्र मोदी सरकार ने नोटबंदी, दिवालिया संहिता और वस्तु एवं सेवाकर के बाद अगले बड़े आर्थिक सुधार के रूप में सरकारी बैंकों को मजबूती प्रदान करने और उनके बही खाते को दुरुस्त करने का लक्ष्य बनाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज यह जानकारी दी।
 
कोलंबो के लिए उड़ान शुरू करेगी इंडिगो
नई दिल्ली > भारत की प्रमुख विमानन कंपनी इंडिगो ने चेन्नई और बेंगलुरु से श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के लिए उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है। एयरलाइन ने बताया कि दक्षिण भारत के दोनों शहरों से 20 जनवरी से ये उड़ानें शुरू की जाएंगी। चेन्नई और कोलंबों के बीच दो दैनिक उड़ानें तथा बेंगलुरु और कोलंबो के बीच एक दैनिक उड़ान होगी। चेन्नई से कोलंबो का आरंभिक किराया 3,599 रुपए तथा बेंगलुरु से 5,999 रुपए रखा गया है।
 
स्टील की बढ़ती कीमतों से परेशान इंडस्ट्री, कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमते
नई दिल्ली लगातार स्टील प्राइस बढऩे से इसका रॉ मैटेरियल की तरह इस्तेमाल कर रही साइकिल, इंजीनियरिंग गुड्स, यूटेन्सिल्स बनाने वाली इंडस्ट्री की परेशानी बढ़ गई है। इंडस्ट्री के मुताबिक स्टील कंपनियों ने बीते 4 महीने में चार बार कीमते बढ़ाई हैं जिससे उनकी लागत 15 से 20 फीसदी तक बढ़ चुकी है।
 
जीएसटी ने सौर परियोजनाओं की लागत 12 फीसदी बढाई
नई दिल्ली माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन के बाद सौर परियोजनाओं की लागत में 10 से 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अखिल भारतीय सौर उद्योग संघ (एआईएसआईए) द्वारा दी जानकारी में संघ ने सरकार ने नई व्यवस्था में सौर बिजली उपकरणों पर कर के बोझ को कम करने की मांग की है।
 
बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई एशियाई बाजारों में तेजी की वजह से गुरुवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने भी अच्छी शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। शुरुआती कारोबार में निफ्टी 10230 तक पहुंचने में कामयाब हुआ, जबकि सेंसेक्स ने 33170 तक दस्तक दी। हालांकि अच्छी शुरुआत के बाद बाजार में ऊपरी स्तरों से थोड़ा दबाव जरूर दिख रहा है।
 
फूड प्रोसेसिंग ह्रश्वलांट का सीएम ने किया उदघाटन
कपूरथला पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज यहां आई.टी.सी. कंपनी के वाला प्रथम दर्जे के इंटेग्रेटिड मैनुफैक्चरिंग एंड लौजिस्टिक फैसिलटी का उद्घाटन किया जिससे राज्य के फूड प्रोसैेसिंग सैक्टर को बड़ा प्रोत्साहन मिलने के साथ-साथ संकट में से गुजऱ रही आर्थिकता को भी मज़बूती मिलेगी।
 
शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत
मुंबई मुम्बई शेयर बाजार की मंगलवार को कमजोर शुरुआत हुई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन लगातार अच्छी तेजी दिखाने के बाद घरेलू बाजार दबाव में आ गये। इससे निफ्टी 10300 के पास नजर आ रहा है, जबकि सेंसेक्स में करीब 100 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है।
 
बिटकॉइन की कीमत में उछाल से सरकार चिंतित
नई दिल्ली दुनिया की पहली विकेंद्रीकृत आभासी डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन की कीमत में हाल के दिनों में आई भारी उछाल ने सरकार चिंतितहै। अभी देश में इसको लेकर नियमन का अभाव है। यही वजह है कि सरकार अब आभासी मुद्रा को लेकर नीति बनाने और इसके कारोबार से होने वाली कमाई पर कर लगाने पर विचार कर रही है।
 
जीरकपुर के गोदामों में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान
चंडीगढ़त्नचंडीगढ़ से सटे पंजाब के जीरकपुर में एरिया में एक कॉमर्शियल कॉ पलेक्स में आग लगने से करोड़ों का नुकसान होने का अंदेशा है। कॉ पलेक्स में आग आज दोपहर बाद लगी है जिस पर अभी तक काबू नहीं पाया गया है। मौके पर पहुंचे करीब 20 फायर टेंडर आग को बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जीरकपुर के मन्नत एनक्लेव के सामने पांच मंजिला कॉमर्शियल कॉ पलेक्स में करीब बारह बजे पहली मंजिल से धुंआ और आग की लपटें उठने लगी। धीरे-धीरे इस आग ने भीषण रूप धरण कर लिया और सूर्या रोशनी लिमिटेड क पनी समेत बिल्डिंग की पहली मंजिल में स्थापित कार्यालय इसकी चपेट में आ गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे करीब 20 फायर टेंडर इस आग को बुझाने के लिए करीब तीन घंटे से कड़ी मशक्कत कर रहे हैं, लेकिन आग पर अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है। आग लगने का कारण शॉट सर्किट बताया जा रहा है। इस इमारत में कई कंपनियों के गोदाम हैं इसलिए आगजनी की इस घटना में करोड़ों रुपए का नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है।
 
जोयआलुक्कास ने साउथ एक्सटेंशन में खोला शोरूम
नई दिल्ली जोयआलुक्कास, दुनिया के पसंदीदा ज्वेलर ने साउथ एक्सटेंशन इलाके में एक नए शोरूम का शुभारंभ किया। 9 दिसंबर, 2017 को सुबह 11:00 बजे शोरूम का उद्घाटन किया गया जहां स्थानीय गणमान्य अतिथि, वीआईपी व जोयआलुक्कास समूह के मुख्य अधिकारी शामिल हुए।
 
एडिडास ने लाइफस्टाइल इंटरनेशनल प्राइवेट लि से साझेदारी की
गुरुग्राम एडिडास ने लाइफस्टाइल स्टोर में ‘शॉप-इन-शॉप’ लांच करने की घोषणा की। इसका लक्ष्य एडिडास की महिला कैटेगरी में ग्राहकों की पहुंच बढ़ाना है। पहला आउटलेट आज गुरुग्राम के एमजीएफ मेट्रोपॉलिस मॉल में खुला। मौके पर मशहूर बॉक्सर निखत जरीन, आदाकार सान्या मल्होत्रा और संगीतज्ञ मोनिका डोगरा भी मौजूद थीं।
 
जेएनपीटी सेज में 60 हजार करोड़ का निवेश करेंगी : गडकरी
नई दिल्ली केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि 24 कंपनियों ने देश के सबसे बड़े कंटेनर बंदरगाह जेएनपीटी के साथ लगे विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। गडकरी ने कहा कि 24 कंपनियों ने पहले ही जेएनपीटी सेज में उद्यम लगाने की पेशकश की है।