healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया का राष्ट्रीय सम्मेलन
यूनाईटेड नेशन्स ग्लोबल कॉम्पैक्ट नेटवर्क इंडिया का 12वां राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के लिए इस साल की थीम थी- ‘मेकिंग ग्लोबल गोल्स लोकल बिजनेस’- जो यूएन के स्थायी विकास के लक्ष्यों के इर्द-गिर्द रही। सम्मेलन के दौरान उन प्रणालियों पर विचार विमर्श किया गया, जिनके द्वारा कोरपोरेट सेक्टर इन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को हासिल करने में अपना योगदान दे सकता है।
 
स्टेट बैंक का आवास ऋण हुआ सस्ता
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आवास ऋण पर ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी तक की कटौती करने की घोषणा की है जो 09 मई से प्रभावी होगी। बैंक ने 30 लाख रुपये तक के किफायती आवास ऋण की ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है और अब यह 8.35 प्रतिशत हो गयी है।
 
रुपया छह पैसे मजबूत
मुंबईत्न घरेलू शेयर बाजार की तेजी और बैंकों तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे मजबूत होकर 64.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। गत कारोबारी दिवस भारतीय मुद्रा 19 पैसे की गिरावट के साथ 64.37 रुपये प्रति डॉलर रही थी। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी शुरुआती गिरावट और घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत के दम पर रुपया 12 पैसे चढक़र 64.25 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और चढ़ता हुआ 64.19 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। लेकिन, इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डॉलर में लौटी तेजी और घरेलू शेयर बाजार की बढ़त फीकी पडऩे से रुपये पर थोड़ा दबाव बना। कारोबार की समाह्रिश्वत से पहले 64.32 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर तक उतरने के बाद यह गत दिवस की तुलना में छह पैसे ऊपर 64.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
 
खाद्य तेल, दाल, गेहूँ, गुड़, चीनी मजबूत, चना कमजोर
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर खाद्य तेलों में तेजी के बीच आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में भी इनमें मजबूती का रुख रहा। खाद्य तेलों के अलावा अधिकतर दालों, गुड़, गेहूँ और चीनी में भी घटबढ़ रही जबकि चने में नरमी देखी गयी। तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 22 ङ्क्षरगिट चढक़र 2,600 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर पहुँच गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.16 सेंट की तेजी के साथ 33.06 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय स्तर पर अधिकतर खाद्य तेलों में तेजी रही। ग्राहकी आने से बिनौला तेल और सरसों तेल के दाम 50-50 रुपये तथा सोया रिफाइंड और सोया डिगम के दो-दौ सौ रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल चढ़ गये। हालाँकि, माँग उतरने से पाम ऑयल में 150 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की गिरावट देखी गयी।
 
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तथा पारस्परिक हितों के लिए समझौता
चंडीगढ़त्न वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसंधान परिषद् के केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान, पिलानी के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तथा पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों में संयुक्त रूप से अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता किया है। समझौता ज्ञापन पर सीएसआईआर केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान, पिलानी के निदेशक डॉ. शांतनु चौधरी तथा वाईएमसीए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने हस्ताक्षर किये। सीएसआईआर-सीईईआरआई इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में देश का एक प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थान है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने उच्चतर शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के प्रयासों की सराहना की।
 
एडीबी में विकासशील देशों की राय को मिले तरजीह : जेटली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ से मुलाकात करके एडीबी के कामकाज में विकासशील देशों की राय को तरजीह देने की आज माँग की।
 
मंडियों में गेहंू की रिकॉर्ड आवक
चंडीगढ़त्न हरियाणा में वर्तमान रबी खरीद मौसम के दौरान प्रदेश की मंडियों में कल तक 72.79 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहंू की रिकॉर्ड आवक दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान केवल 66.58 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आवक दर्ज की गई है।
 
दो सह्रश्वताह में सोना 1,275 रुपये, चाँदी 2,125 रुपये कमजोर
वैश्विक बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और स्थानीय स्तर पर माँग उतरने से दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सह्रश्वताह सोना 3.13 प्रतिशत यानी 925 रुपये टूटकर डेढ़ महीने के निचले स्तर 28,725 रुपये प्रति दस ग्राम पर और चाँदी 4.10 प्रतिशत यानी 1,650 रुपये लुढक़कर 38,575 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
 
जोखिम में फँसी परिसंपत्ति के लिए बने विशेष कोष : एसोचैम
नई दिल्लीत्न उद्योग संगठन एसोचैम ने आज कहा कि बैंकों पर गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) और जोखिम में फँसी परिसंपत्ति का बोझ कम करने के लिए और उन्हें मुनाफे वाली परिसंपत्तियों में बदलने के लिए नकदी संपन्न सार्वजनिक कंपनियों की भागीदारी से एक विशेष कोष के गठन की माँग की है।
 
खाद्य तेल, चीनी, गेहूँ, चना टूटे, दोलों में घटबढ़
नई दिल्लीत्नवैश्विक स्तर पर गत सह्रश्वताह खाद्य तेलों में तेजी के बावजूद दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में ग्राहकी उतरने से इनमें गिरावट रही। खाद्य तेलों के साथ चीनी, गेहूँ और चना भी कमजोर पड़े जबकि दालों में मिलाजुला रुख रहा। तेलतिलहन : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 52 ङ्क्षरगिट की साह्रश्वताहिक बढ़त के साथ सह्रश्वताहांत पर शुक्रवार को 2,580 ङ्क्षरगिट प्रति टन बोला गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 1.81 सेंट उछलकर 32.97 सेंट प्रति पौंड पर पहुँच गया। स्थानीय बाजार में चावल छिलका तेल में 350 रुपये और सोया रिफाइंड तथा सोया डिगम में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की साह्रश्वताहिक गिरावट रही।
 
विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे सह्रश्वताह बढ़ता हुआ 28 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 1.59 अरब डॉलर बढक़र अब तक के रिकॉर्ड स्तर 372.73 अरब डॉलर पर पहुँच गया। इससे पहले 21 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 1.25 अरब डॉलर बढक़र 371. 14 अरब डॉलर पर रहा था।विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 372 अरब डॉलर के पार पहुँचा है। इसका पिछला रिकॉर्ड स्तर 30 सितंबर 2016 को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 371.99 अरब डॉलर दर्ज किया गया था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 28 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार की बढ़त में सर्वाधिक योगदान इसके सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति का रहा। यह 1.57 अरब डॉलर बढक़र 349.06 अरब डॉलर पर पहुँच गया।
 
तिमाही परिणामों पर निर्भर करेगा निवेशकों का रुख
मुंबईत्न मुनाफा वसूली के दबाव में बीते सह्रश्वताह बीएसई का सेंसेक्स 59.60 अंक टूटकर सह्रश्वताहांत पर 29,858.80 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18.75 अंक फिसलकर 9,285.30 अंक पर बंद हुआ। आगामी सह्रश्वताह बाजार किधर करवट लेगा, यह हीरो मोटोकॉर्प, एयरटेल, एशियन पेंट्स और केनरा बैंक जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ ही अन्य बड़ी कपनियों के तिमाही परिणामों पर निर्भर करेगा। अगले सह्रश्वताह औद्योगिक उत्पादन और खुदरा महँगाई के आँकड़े भी जारी होने हैं, लेकिन ये आँकड़े शुक्रवार शाम जारी होने से उनका असर अगले सह्रश्वताह बाजार पर नहीं पड़ेगा। गत सह्रश्वताह सोमवार को महाराष्ट्र दिवस पर बाजार बंद रहा। अगले चार कारोबारी दिवसों में से दो में बाजार हरे निशान में और अन्य दो में लाल निशान में बंद हुआ। सह्रश्वताह के दौरान मझौली और छोटी कंपनियों पर भी दबाव देखा। बीएसई का मिडकैप 0.54 प्रतिशत और स्मॉलकैप 0.10 प्रतिशत की गिरावट में बंद हुये। सह्रश्वताह के दौरान गुरुवार को निफ्टी अब तक के उच्चतम बंद स्तर 9,359.90 अंक और शुक्रवार को कारोबार के दौरान के उच्चतम स्तर 9,377.10 अंक पर पहुँचने में कामयाब रहा।
 
ङ्क्षहदुजा ब्रिटेन के अमीरों की सूची में शीर्ष पर
लंदनत्न ब्रिटेन में अमीरों और गरीबों के बीच अंतर को लेकर किए गए एक विश्लेषण के बाद कुल 134 अरबपतियों की सूची जारी की गई जिसमें ङ्क्षहदुजा ब्रदर्स ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। लंदन आधारित श्रीचंद और गोपीचंद ङ्क्षहदुजा ने अपने व्यवसाय की शुरूआत तेल, गैस ऑटोमोटिव, आईटी, ऊर्जा और स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश के साथ की थी। हालांकि, भारत में जन्में अरबपति भाई डेविड और साइमन रूबेन गत वर्ष जारी की गई इस सूची में शीर्ष स्थान पर रहे थे। इस वर्ष डेविड और साइमन रूबेन को इस सूची में तीसरा स्थान दिया गया है जबकि स्टील उद्योगपति लक्ष्मी एन मित्तल को इस सूची में चौथा स्थान हासिल हुआ है। ‘द संडे टाइम्स’में प्रकाशित सूची के अनुसार ङ्क्षहदुजा ब्रदर्स के पास कुल 16.2 अरब पॉउंड की संपत्ति है।
 
ओक्वू ने युवाओं के लिए पेश किया ओमीक्रॉन स्मार्टफोन
भारतीय कंपनी ओक्यू ने एक बार फिर भारतीय बाजार में ओमीक्रॉन स्मार्टफोन पेश किया। इस 4जी स्मार्टफोन की कीमत 10,499 रुपए हैं। यह मोबाइल तकनीक की आउटलुट बयां करता है और हमारी पीढी को एक नई दिशा की ओर आकर्षित करता है।
 
निर्यातकों के हितों का ध्यान रखेगी सरकार : सीतारमण
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में बदलाव और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिनियम लागू होने की स्थिति में निर्यात को बढ़ावा देने लिए सरकार निर्यातकों के हितों का ध्यान रखेगी और विदेश व्यापार नीति 2015-20 में उचित परिवर्तन करेगी।
 
डिश टीवी ने किया कार्टून नेटवर्क गेम्म्स लॉन्च
डिश टीवी, एशिया के सबसे बड़े डायरेक्ट-टू-होम ब्रांड ने विजिवेयर इंटरनेशनल के साथ अपनी साझेदारी को सुदृढ़ किया है। विजिवेयर इंटरैक्टिव टेलीविजन के लिए गेम्स में अग्रणी कंपनी है। डिश टीवी ने विजिवेयर के साथ मिलकर सबसे पसंदीदा किड्स चैनल कार्टून नेटवर्क इंडिया के साथ साझेदारी में कार्टून नेटवर्क गेम्स लॉन्च किये हैं। कार्टून नेटवर्क गेम्स डिश टीवी ह्रश्वलेटफॉर्म पर ‘‘ह्रश्वलेजोन ऐक्टिव‘‘ में चैनल नंबर 967 पर उपलब्ध है। इसके द्वारा बच्चों में बेहद लोकप्रिय एवं उनके पसंदीदा कार्टून चरित्रों जैसे कि बेन10, पावरपफ गल्र्स और रोल नंबर 21 जोकि कार्टून नेटवर्क पोर्टफोलियो में अग्रणी है, में 8 गेम्स पेश किये जाते हैं।
 
सभी सरकारी सेवायें डिजिटली उपलब्ध हों : प्रसाद
नई दिल्लीत्न केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि केन्द्र और राज्य की सभी सरकारी सेंवायें डिजिटली उपलब्ध होनी चाहिये और इसलिए सरकार भारत को डिजिटली सशक्त राष्ट्र में बदलने की दिशा में काम करने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी डिजिटली साक्षर बनाने पर जोर दे रही है।
 
खाद्य तेलों में घटबढ़, चना तेज
नई दिल्लीत्न दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज खाद्य तेलों में घटबढ़ रही। इसके अलावा चने में तेजी तथा गेहूँ, चीनी और दालों में टिकाव देखा गया। तेल-तिलहन : पर्याह्रश्वत आपूर्ति के बीच माँग तेज रहने से तिल तेल एक हजार रुपये का भारी उछाल देखा गया। इसके अलावा सरसों तेल और पाम ऑयल में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की तेजी रही। वहीं, ग्राहकी उतरने से सोया रिफाइंड और सोया डिगम में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की गिरावट देखी गयी। बिनौला तेल, मूँगफली तेल और चावल छिलका तेल के दाम गत दिवस के स्तर पर ही टिके रहे।
 
अमेजऩ इंडिया के सोनीपत कम्युनिटी सेंटर का एक वर्ष पूरा हुआ
रोहतकत्न ‘अवसरों का निर्माण करने और जिंदगियों को बदलने‘ के विजन के अनुरूप, अमेजऩ.इन ने सोनीपत के कमासपुर में पिछले साल अपने कम्युनिटी सेंटर का उद्घाटन किया था। यह सेंटर अमेजऩ केयर्स प्रोग्राम के अंतर्गत शुरू किया गया। रूरल एजूकेशन एंड डेवलपमेंट (आरईएडी/रीड) इंडिया के साथ साझेदारी में स्थापित, इस कम्युनिटी सेंटर ने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं साफ-सफाई, आजीविका एवं कौशल विकास व महिला सशक्तिकरण के क्षेत्रों में स्थानीय समुदाय के हजारों लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाया है।
 
जुगनू आईपीएल मैच के दौरान पर देगा 20 प्रतिशत की छूट
आई पी एल की उत्तेजना से जुड़ते हुए, जुगनू अपने फ़ूड मेन्यू पर पूरे सीजऩ के लिए 20त्न छूट प्रदान करता है। यह प्रस्ताव सभी शहरों में, 200 या उससे अधिक के सभी आदेशों पर लागू है, जहां वर्तमान में जुगनू की मेन्यूस सेवा उपलब्ध है। अब अपनी पसंदीदा आई पी एल टीम के लिए चीयर करें और अपने ह्रश्वयारे रेस्तरां से छूट के साथ ऑर्डर करके शानदार भोजन के साथ आई पी एल मैच का आनंद लें ।