Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  

कारोबार

15 कैंपों में 10703 लाभार्थियों को मिला 16 मैगा क्रेडिट कैंपों में 295 करोड़ की राशि ऋण के रूप में दी गइ
गुरूग्राम में मध्यम, लघु तथा सूक्ष्म (एमएसएमई) उद्योगों को ऋ ण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आयोजित 16 मैगा क्रेडिट कैंपों में 295 करोड़ रूपए से अधिक की राशि ऋण के रूप में दी गई। आज गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित कासा बेला गार्डन में अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक द्वारा विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशनों के सहयोग से अंतिम 16वां मैगा क्रेडिट कैंप लगाया गया जिसमें 28 उद्यमियों को 4 करोड़ 52 लाख रूपए की राशि के ऋण दिए गए।
 
मंडी में जगह नहीं मिली तो सब्जी लेकर डीसी दरबार पहुंचे किसान
जींद सब्जी मंडी में किसानों को सब्जियां बेचने के लिए जगह नहीं मिली तो सब्जी उत्पादक किसान सब्जियां लेकर डीसी कार्यालय पहुंच गए। किसानों का कहना था कि सब्जी मंडी में फड़ों पर मांसाखोरों तथा आढ़तियों ने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। जिसका बकायदा किराया भी वसूला जा रहा है। हालांकि सरकार ने मार्केट फीस को समाप्त किया हुआ है, बावजूद इसके सब्जी मंडी में फीस के नाम पर उगाही का सिलसिला लगातार जारी है।
 
पंजाब में डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया पांच सदस्यीय कमेटी का गठन
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से डेयरी सैक्टर को बढ़ावा देने के लिए व्यापक योजना बनाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का ऐलान किया है। आज यहाँ पशु पालन, डेयरी और मछली पालन के क्षेत्रों से सम्बन्धित राज्य के विकास प्रोजेक्टों और स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय मीटिंग हुई।
 
150 करोड़ की लागत से पर्यटन के तौर पर विकसित होगा हरीके वैट्टलैंड
हरीके पंजाब सरकार द्वारा एशियन डेवल्पमैंट बैंक के सहयोग से 1200 करोड़ रुपए खर्च करके राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए व्यापक योजना तैयार की गई है। जिसमें से 150 करोड़ रुपए ख़र्च करके हरीके वैटलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन स्थल के तौर पर उभारा जायेगा।
 
इफको एह्रश्वप किसानों को ऑनलाइन मुहैया करवाएगी अपने उत्पाद: चौहान
करनालत्नइफको द्वारा किसानों को सुपर किसान एह्रश्वप के माध्यय से ऑनलाइन उत्पादन मुहैया करवाएगी। इसकी शुरूआत शुक्रवार को प्रदेश में करनाल से अनाज मंडी में स्थित इफको किसान सेवा केन्द्र से की गई है। इस सुविधा से किसानों को इफको उत्पाद निर्धारित समय में दे सकेंगे। इफको उत्पादन ऑनलाईन मुहैया करवाने के लिए शुक्रवार को अनाज मंडी स्थित इफको किसान सेवा केन्द्र करनाल में सुपर किसान एह्रश्वप लॉंच की गई। इस कार्यक्रम में गुण नियंत्रक निरीक्षक डॉ. अनिल चौहान ने कहा कि इफको की ऑनलाईन सेवा किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगी। इस सेवा से किसानों को इफको के सभी उत्पादन, यूरिया, डीएपी, एनपीके के साथ-साथ जैव उर्वरक सागरिका, कृ षि रसायन आदि सभी उत्पादन ऑनलाइन ऑर्डर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे जिससे किसानों का समय व पैसे की बचत हो सकेगी। जिला प्रबंधक इफको डॉ. निरंजन सिंह ने इफको द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व उत्पादनों पर विस्तार से चर्चा की और किसानों को इसकी जानकारी दी। कमलकांत ने इस मोबाईल एह्रश्वप के बारे में विस्तार से बताया, कार्यक्रम में 80 किसानों ने भाग लिया।
 
महिला आईटीआई परिसर में रोजगार मेला 690 युवक-युवतियों ने कराया अपना पंजीकरण
गुरुग्राम मंडल रोजगार कार्यालय द्वारा आज गुरूग्राम की महिला आईटीआई परिसर में लगाए गए रोजगार मेले में 690 युवक- युवतियों द्वारा अपना पंजीकरण करवाया गया जिनमें से 290 को विभिन्न कंपनियों द्वारा नियुक्ति की पेशकस की गई। इस मेले का शुभारंभ उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने रिबन काटकर किया था।
 
व्यापार मंडल ने पुलिस कमिश्नर से की मुलाकात अतिक्रमण और अवैध पार्किंग हटाने की मांग
फरीदाबाद शहर को अतिक्रमण व अवैध पार्किंग की समस्या से निजात दिलवाने के लिए व्यापार मंडल फरीदाबाद के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज पुलिस कमिश्नर संजय कुमार से मुलाकात की। इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया ने किया।
 
बजट सत्र 20 से 27 फरवरी तक चलने की संभावना सवा लाख करोड़ का टैक्स फ्री बजट किसानों-कर्मचारियों पर फोकस
चंडीगढ़ हरियाणा की मनोहर सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और आखिरी बजट 23 फरवरी को पेश कर सकती है। इस दिन हालांकि शनिवार का अवकाश है। बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होकर 27 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव का ऐलान संभव है।
 
6 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट
नई दिल्ली पिछले 6 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर थे। हांलाकि सातवें दिन यानी 29 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती हुई है। इन बदली हुई कीमतों के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे की कटौती हुई है, जबकि डीजल की कीमत 11 पैसे कम हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.19 रुपए और डीजल की कीमत 65.89 रुपए है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 8 पैसे कम होने से 73.28 रुपए और डीजल की कीमत 11 पैसे घटकर 67.67 रुपए है। वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.82 रुपए और डीजल की कीमत 69.00 रुपए है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 9 पैसे की कम हुई है। एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.90 रुपए है। वहीं, डीजल की कीमत में 11 पैसे की कटौती हुई है। एक लीटर डीजल की कीमत 69.61 रुपए है। वहीं नोएडा में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की कमी हुई है वहीं डीजल की कीमत में सिर्फ 1 पैसे की कटौती हुई है। पेट्रोल की कीमत 70.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 65.05 रुपए प्रति लीटर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। ब्रेंट क्रूड ऑयल लगातार 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है।
 
मोर चौकके पास बनाए गए नए वीटा बूथ का उद्घाटन गुरूग्राम शहर में 50 वीटाबूथ खोलने का है लक्ष्य
गुरुग्राम बाजार में बिक रहे अन्य ब्रांड की अपेक्षा वीटा का दूध ज्यादा फ्रेश और शुद्ध है, वीटा में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाता है। ये विचार हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के प्रबंध निदेशक एवं गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त मोहम्मद शाईन द्वारा गुरूग्राम शहर में मोर चैक के पास बनाए गए नए वीटा बूथ का उदघाटन करते हुए व्यक्त किए गए।
 
निसान ने भारत में लॉन्च की नई किक्स
फरीदाबाद निसान इंडिया ने अपने बहुप्रतीक्षित इंटेलीजेंट एसयूवी - नई किक्स को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी के चेन्नई में ओरागदम स्थित ह्रश्वलांट में निर्मित नई निसान किक्स ग्राहकों के लिए लेकर आयी है प्रीमियम अहसास, अधिक स्पेशियस इंटीरियर और स्टाइलिश एक्सटीरियर। अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर्स के साथ ड्राइव इनोवेशन और कम्फर्ट दिलाने वाली नई निसान किक्स देशभर में 9,55,000 रु की कीमत पर उपलब्ध है।
 
राईट टू सर्विस एक्ट की समय सीमा में उद्यमियों को दी जाएंगी सेवाएं : उपायुक्त
गुरुग्राम उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला के उद्यमियों को आश्वस्त किया कि उद्योगों से संबंधित अनुमति तथा सेवाएं राईट टू सर्विस एक्ट की समयसीमा में दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आईटी सोलुशन्स देने के बाद यह पता लगाना आसान हो गया है कि फाईल कहां पर लंबित है, उसी अनुरूप समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारी अथवा कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जा सकती है।
 
27 और 28 जनवरी को करनाल में लगेगा मेगा रोजगार मेला
करनाल पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के हरियाणा सरकार के प्रयास से करनाल में आगामी 27 व 28 जनवरी को आयोजित होने वाले दो दिवसीय विशाल रोजगार मेला की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। रोजगार विभाग के महानिदेशक व विशेष सचिव टी.एल. सत्यप्रकाश ने बुधवार को करनाल आकर उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया के साथ एक बैठक कर रोजगार मेले को लेकर स्थानीय विभागों की ओर से किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की और मेला स्थल पंडित चिरंजी लाल राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय का दौरा किया। गौर हो कि रोजगार मेले का शुभारंभ 27 जनवरी को श्रम एवं रोजगार मंत्री हरियाणा नायब सिंह सैनी करेंगे। जबकि 28 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यतिथि मेले में पधारेंगे।
 
शेयर्ड वर्कस्पेस प्रोवाइडर ने चंडीगढ़ में पहला को-वर्किंग स्पेस खोला
चंडीगढ़ भारत के सबसे बड़े शेयर्ड वर्कस्पेस प्रोवाइडर, ऑफिस ने चंडीगढ़ में अपना पहला को-वर्किंग स्पेस खोला है। शहर की मूलभूत सुविधाएं, डिजाइन और बढ़ते औद्योगिकीकरण के मद्देनजर जीरकपुर, मोहाली क्षेत्र में खुला यह केंद्र अपने तरह का एक अत्याधुनिक सेंटर है।
 
राज्य के खऱीद कामों से पंजाब एग्रो को हटाने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी सीएम ने एफसीआई के पीछे हटने पर जताई चिंता
चंडीगढ़ राज्य में से अनाज की खऱीद से भारतीय खाद्य निगम (एफ.सी.आई.) की तरफ से क्रमवार ढंग से पीछे हटने पर चिंता प्रकट करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने यह मुद्दा केंद्र के पास उठाने का फैसला किया है और खऱीद में केंद्रीय एजेंसी का हिस्सा बढ़ाने की मांग की है।
 
हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यू ने कहा साईबर सिक्योरिटी पोर्टल शुरू करने वाला पहला प्रांत
गुरुग्राम साइबर सिक्योरिटी के लिए टोलफ्र ी नंबर तथा साईबर सिक्योरिटी पोर्टल शुरू करने वाला हरियाणा देश का पहला प्रांत बन गया है। ये दोनो सुविधाएं आज हरियाणा के वितमंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यू द्वारा गुरूग्राम के हारट्रोन कैंपस में डिजीटल इनोवेशन तथा साईबर सिक्योरिटी पर आयोजित राष्ट्रीय समिट में लांच की गई।
 
किसान उत्पादक संघ के रूप में संगठित हो कृषि को लाभकारी बनाएं किसान : भनवाला
करनाल राष्ट्रीय कृ षि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भनवाला ने हरियाणा क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक अरुण कुमार शुक्ला तथा महाप्रबंधक दिनेश कुमार कपिलाए महाप्रबंधक के साथ तरावड़ी में नाबार्ड द्वारा गठित किसान उत्पादक कंपनियों की गतिविधयों की जानकारी लेने हेतु दौरा दौरा किया।
 
बढ़ी हुई आय संबंधित शहरों के विकास पर ही ख़र्च होगी शहरों के लिए खजाना साबित हुई नई आउटडोर विज्ञापन नीति : सिद्धू
चंडीगढ़ स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा शहरी स्थानीय इकाईयों को आर्थिक तौर पर आत्म-निर्भर करने और शहरों को एकसमान सुंदर रूप देने के लिए बनाई गई आउटडोर विज्ञापन नीति ने पहले ही वर्ष शहरों की आय में खासी बढ़ोतरी करने का रास्ता साफ कर दिया। आज चंडीगढ़ में प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान खुलासा करते स. सिद्धू ने कहा कि नगर निगम लुधियाना को नई नीति के द्वारा पिछले वर्ष के मुकाबले 1473 प्रतिशत आय में वृद्धि हुयी है।
 
एफएससी ने किया इंडिया फूड ग्रिड का शुभारंभ
चंडीगढ़ भारत की अग्रणी थर्ड पार्टी इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर, फ्यूचर सह्रश्वलाई चेन सॉल्यूशंस (एफएससी या कंपनी) ने इंडिया फूड ग्रिड (आईएफजी) लॉन्‍च किया, जो देश भर में फैले 38 इंटीग्रेटेड फूड डिस्‍ट्रिब्‍यूशन सेन्‍टर्स (आईएफडीसी) का नेटवर्क है, जिसकी पहुंच पूरे भारत में होगी।
 
हड़ताल के दूसरे दिन भी हुआ कामकाज प्रभावित
तरावड़ी केंद्र एवं प्रदेश सरकार के कर्मचारी व मजदूर विरोधी नीतियो के खिलाफ बैंकों की दो दिन ही हड़ताल के दूसरे दिन भी नीलोखेड़ी व तरावड़ी में लोगों का कामकाज प्रभावित हुआ। दूसरे दिन भी लोग बैंकों के चक्कर काटते दिखाई दिए, लेकिन लोगों के बैंकों से संबधित कामकाज नही निपट पाए। बैंकों की हड़ताल के चलते लोगों का कामकाज प्रभावित हुआ। लोगों को खासी दिक्कत झेलनी पड़ी। जानकारी देते हुए बैंक उपभोक्ता सतीश, जोगिंद्र, विजय राजपुत, शीशपाल, अशोक शर्मा, पवन के अलावा पैंशन उपभोक्ता महिंद्रो देवी, जोग्रिंदो, पुष्पा व प्रेमलता ने बताया कि उन्हें बैंक में कामकाज करवाने थे, कई बुर्जूगों ने पैंशन निकलवानी थी, लेकिन बैंकों की दो दिन की हड़ताल ने उन्हें परेशान करके रख दिया है। उन्होने बताया कि दो दिन से उनके बैंक से संबधित कामकाज नही निपट पाए हैं। दूसरे दिन भी स्टेट बैंक को छोडक़र बाकी सभी बैंको के कर्मचारी हड़ताल पर रहे।