राष्ट्रीय

आधुनिक सीसीटीवी की निगरानी में होगा पीजीआई
पीजीआई में रोजाना हजारों की संया में मरीज व उनके तीमारदार आते रहते है। इसलिए पीजीआई के स्टाफ के साथ लोगों के आचरण को देखते हुए पीजीआई एक करोड़ से यादा खर्च कर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा लगाने जा रहा है। वहीं, पीजीआई सुरक्षाकर्मियों के लिए पेट्रोलिंग शुरू करने जा रही है, ताकि लोग किसी तरह से असुरक्षित न महसूस करें।
 
डायरैक्टर ब्यूरो ऑफ इनवेस्टीगेशन को स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम बनाने के निर्देश
पंजाब राज्य अनुसूचित जातियां कमिशन ने 11 जून के समाचार पत्रों में लुधियाना जिला अधीन जोधा थाने में महिला पुलिस कर्मचारी द्वारा खुदकुशी शीर्षक अधीन प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुये पंजाब राज्य अनुसूचित जातियां कमिशन एक्ट, 882 की धारा 10 अधीन (2) (द्ध) सूओ-मोटो पड़ताल करने का फैसला किया है। आज यहां यह जानकारी देते हुये पंजाब राज्य अनुसूचित जातियां कमिशन के चेयरमैन श्री राजेश बाघा ने बताया कि इस मामले की सुनवाई 22 जुलाई, 2017 को की जायेगी। कमिशन ने डायरैक्टर ब्यूरों ऑफ इनवेस्टीगेशन पंजाब को कहा कि इस मामले संबंधी पड़ताल के लिये डिह्रश्वटी इंस्पैक्टर जनरल ऑफ पुलिस, कप्तान पुलिस और संबंधित उप-कप्तान पुलिस को शामिल करके तीन सदस्यीय स्पैशल इनवेस्टीगेशन टीम बनाई जाये और इस टीम द्वारा जांच रिपोर्ट दो हिस्सों में सुनवाई वाले दिन तिथि 22-07-2017 को कमिशन के सम्मुख पेश होकर निजी स्तर पर दायर करने के लिये पाबंद करने के लिये कहा गया है।
 
आठ सहायक श्रम आयुक्तों व एक कल्याण अधिकारी के स्थानांतरण
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से श्रम विभाग के आठ सहायक श्रम आयुक्तों व एक कल्याण अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हैं। नूंह के सहायक श्रम आयुक्त हवा सिंह को रेवाड़ी में, जबकि रेवाड़ी के सहायक श्रम आयुक्त ईश्वर सिंह को झज्जर में नियुक्त किया गया है। फरीदाबाद-ढ्ढङ्क के सहायक श्रम आयुक्त (सीडीसी) सुरेन्द्र को कुरूक्षेत्र में तथा पलवल के सहायक श्रम आयुक्त भगत प्रताप को रोहतक में लगाया गया है। सिरसा के सहायक श्रम आयुक्त मनीष कुमार को हिसार में तथा गुरुग्राम-ङ्क के सहायक श्रम आयुक्त (सीडीसी) चन्द्र पाल को नूंह में नियुक्त किया गया है।
 
वरिष्ठ पत्रकार दयानंद चौधरी नहीं रहे
चंडीगढ़त्न मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अजीत समाचार,चंडीगढ़ के ब्यूरो चीफ दयानंद चौधरी के आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख एवं शोक व्यक्त किया है। गत रात्रि हृदयाघात से उनका देहांत हो गया। वे 53 वर्ष के थे। आज यहां जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने शोक-संतह्रश्वत परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की तथा दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने दयानंदचौधरी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और शोक-संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, ओएसडी मीडिया राजकुमार भारद्वाज, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और निदेशक टी.एल. सत्यप्रकाश ने भी उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
 
गुरुग्राम विवि का शिलान्यास 17 जून को करेंगे मुख्यमंत्री
लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम जिला के गांव कांकरौला-भांगरौला में 17 जून को मुख्यमंत्री द्वारा गुरुग्राम विवि का शिलान्यास किया जाएगा। पिछले साल विकास रैली में की गई घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री 17 जून को गुरुग्राम के गांव कांकरौला-भांगरौला में पधार रहे हैं।
 
तलाशी लेने पर इनेलो नेताओं का खट्टर से मिलने से इनकार
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को ज्ञापन देने के लिये उनके यहां सरकारी आवास पर पहुंचे इंडियन नेशनल लोकदल के नेता सुरक्षा दृष्टि से तलाशी लिये जाने पर भडक़ गये और बिना मिले ही लौट गये। इनेलो नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला के नेतृत्व में पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल श्री खट्टर को किसानों की समस्याओं को लेकर ज्ञापन देना चाहता था लेकिन मुख्यमंत्री आवास पर सुरक्षा की दृष्टि से जब उनकी तलाशी ली जाने लगी तो इन नेताओं ने आपत्ति व्यक्त की और वहां टकराव की स्थिति पैदा हो गई।
 
आंगनवाडी केंद्रों में नौनिहालों की मिलेगा 15 दिन की छुट्टी
चंडीगढ़ महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने तेज गर्मी के चलते प्रदेश भर के आंगनवाडी केंद्रों में नौनिहालों की 15 दिन की छुट्टी करने के निर्देश जारी किए हैं। नौनिहालों को छुट्टियों की अवधि का राशन भी एक मुश्त एडवांस जारी किया जाएगा। श्रीमती जैन ने बताया कि वर्तमान में औसत तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच चल रहा है और इससे नौनिहालों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। प्रदेश भर के आंगनवाडी केंद्रों में 16 जून से 30 जून तक नौनिहालों का अवकाश रखने के निर्देश जारी किए गये हैं। लाभपात्र नौनिहालों को इन 15 दिन की छुट्टियों का राशन एकमुश्त उपलब्ध करवा दिया जाएगा। आंगनवाडी केंद्रों में इस अवकाश अवधि के दौरान आंगनवाडी कर्मचारी, सहायिका समय का सदुपयोग करते हुए अपने रजिस्टरों को पूरा करने, स्वच्छता अभियान चलाने, घर-घर दौरा करने तथा अन्य सर्वे के काम को पूरा करेंगी तथा नौनिहालों के लिए भविष्य की तैयारियों का खाका भी तैयार करेंगी।
 
छह राजपत्रित अधिकारियों पर आपराधिक मामला दर्ज
चंडीगढ़ राज्य चौकसी ब्यूरो ने दो जांचों में 6 राजपत्रित अधिकारियों और एक निजी व्यक्ति के विरूद्ध आपराधिक मामला दर्ज करने की सिफारिश की है। ब्यूरो ने अन्य जांच में तीन राजपत्रित अधिकारियों तथा पांच गैर-राजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाई की भी सिफारिश की है।
 
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये सरकार बनाएगी आम सहमति: नायडू
सूचना एवं प्रसारण मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एम. वेंकैया नायडू ने आज कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए आम सहमति बनाना सरकार का काम है और वह इसके लिए सभी प्रयास करेगी। श्री नायडू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ बातचीत की जाएगी।
 
महिला आरक्षण : 50 प्रतिशत करने को हरी झंडी
पंजाब विधानसभा के बजट इजलास से पहले एक अहम फैसला लेते हुये मंत्रीमंडल ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय संस्थाओं में महिलाओं का आरक्षण 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के लिए हरी झंडी दे दी है। पंजाब भवन में मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता अधीन हुई मंत्रीमंडल की बैठक दौरान लिया गया।
 
न्यूजीलैंड में हरियाणा सरकार के प्रतिनिधिमंडल का जोरदार स्वागत
हरियाणा सरकार के प्रतिनिधिमंडल के न्यूजीलैंड पहुंचने पर इंडिया ट्रेडएलायंस की ओर से जोरदार स्वागत किया गया। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में न्यूजीलैंड पहुंचे हरियाणवी प्रतिनिधि मण्डल के स्वागत में भारतीय मूल के सांसदों ने अगुवाई की।
 
हजारों छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ : राजेश
एक तरफ तो सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है लेकिन दूसरी ओर क्षेत्र में लगभग 15 साल के बाद बनाए गए राव तुलाराम कालेज ऑफ कार्मस एंड साईंस जोकि लगभग 30 करोड़ की लागत से पिछले साल ही बनकर तैयार हो गया है। इस शैक्षणिक सत्र में भी दाखिले आरंभ नहीं किए गए। क्षेत्र में पर्याप्त सरकारी कालेज नहीं होने से 12वीं पास हजारों छात्र-छात्राओं को मजबूरीवश पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता है या क्षेत्र में खुले निजी कालेजों में महंगी फीस भरकर दाखिला लेना पड़ता है।
 
सीएम ने दिए गुरूद्वारा पातशाही की जांच के निर्देश
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूद्वारा पहली पातशाही, जीटी रोड़ पानीपत में घटना स्थल का दौरा किया और आवश्यक जानकारी प्राप्त की तथा राहतकारियों में तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए और इस घटना की जांच के लिए एक कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए।
 
जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार रथ गोहाना पहुंचा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के 03 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार रथ मंगलवार को गोहाना पहुंचा। यहां पहुंचने पर शहर के फव्वारा चौंक पर भाजपा जिला अध्यक्ष डा0 धर्मबीर नान्दल सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने प्रचार रथ का स्वागत किया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की दौड़ में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सबका साथसब का विकास की तर्ज पर कार्य किया।
 
जाम रोकने के लिए बनाएं नया ट्रैफिक ह्रश्वलान
उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने निर्देश दिए कि शहर को यातायात जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नया ट्रैफिक ह्रश्वलान तैयार किया जाए। इसमें अवैध पार्किंग को पूरी तरह से रोका जाए और पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित किए जाएं। श्री पांडुरंग मंगलवार को सडक़ सुरक्षा को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।
 
मतदाताओं को वार मतदाता सूची में विभाजित किया जाएगा
हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त, डा0 दलीप सिंह ने बताया कि नगरनिकाय संस्थाओं की मतदाता सूची तैयार करने से स बन्धित नियमों यानी हरियाणा नगरनिगम निर्वाचन नियम, 1994 और हरियाणा नगरपालिका निर्वाचन नियम, 1978 में संशोधन किया गया है। डा0 सिंह ने बताया कि नये संशोधन के अनुसार, मात्र स बन्धित विधान सभा चुनाव क्षेत्र के मतदाताओं को ही नगर निकायों की वार्ड वार मतदाता सूची में विभाजित किया जाएगा।
 
विवाहित लड़कियों को 45 दिनों का मातृत्व अवकाश
हरियाणा सरकार ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में पढऩे वाली विवाहित लड़कियों को 45 दिनों तक की मातृत्व अवकाश देने का निर्णय लिया है ताकि वे बिना किसी रूकावट या बाधा के अपनी शिक्षा पूरी कर सके।
 
शिकायत निवारण समितियों के गैरसर कारी सदस्य मनोनीत
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने अ बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद,फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेन्द्रगढ़, नूह, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत तथा यमुनानगर की जिला लोक स पर्क एवं शिकायत निवारण समितियों के गैर-सरकारी सदस्य मनोनीत किए हैं।
 
लद्दाख में शिक्षकों को मिलेगा दुगुना वेतन
श्रीनगरत्नजम्मू-कश्मीर के शिक्षा मंत्री सईद मोहम्मद अलताफ बुखारी ने भौगोलिक ष्टि से दुर्गम लद्दाख क्षेत्र के विद्यालयों में कार्य करने वाले शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों का वेतन करने की घोषणा की है। श्री बुखारी ने कहा कि सरकार ने यह कदम लद्दाख क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए उठाया है। श्री बुखारी ने लद्दाख में कार्य कर रहे शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों को दुगुना वेतन देने की घोषणा की है। आम तौर पर कुछ निश्चित कारणों की वजह से ज्यादातर शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी कारगिल क्षेत्र में जाने से बचना चाहते हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने इन क्षेत्रों में अपनी सेवा देने वाले शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों को दुगुना वेतन देने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लद्दाख क्षेत्र के कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए क्षेत्रीय उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
 
इजराइली राजदूत ने दिया सीएम को निमंत्रण
इजराइल के राजदूत डैनियल कैरमन ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह को रक्षा, कृषि, बागबानी व जल संभाल सहित विभिंन विषय में बारे में विस्तृत विचार विमर्श व सहयोग के लिए सिंतबर महीने अपने देश आने का निमंत्रण दिया है। राजदूत डैनियल कैरमन के मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री से मिलने के बाद एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबधी जानकारी दी। प्रवक्ता अनुसार दोनों पक्षों ने अनेकों क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं का पता लगाया जो पंजाब के विकास व प्रगति के लिए बहुत अहम हेै मुख्यमंत्री ने इजराईल जानेवाले उनके प्रतिनिधिमंडल में कुछ विकासमयी किसान भी शामिल करने का सुझाव दिया है।