राष्ट्रीय

राहुल गांधी से मिले कैह्रश्वटेन अजय सिंह यादव
गुरुग्राम अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी से वीरवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री कैह्रश्वटेन अजय सिंह यादव ने दिल्ली मुलाकात की। मुलाकात के बाद कैह्रश्वटेन अजय सिंह ने बताया कि आज राहुल जी से हरियाणा की राजनीति के मौजूदा हालात पर चर्चा हुई।
 
2 करोड़ 71 लाख की परियोजनाओं का उद्घाटन
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सात गांवो में 2 करोड़ 71 लाख रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर लोगों को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। मंत्री ने आज आयोजित कार्यक्रम में कारगिल दिवस के अवसर पर शहीदों को याद किया व उन्हें श्रद्धांजलि दी।
 
अभय चौटाला बौखलाहट में कर रहे हैं बयानबाजी: बेदी
चंडीगढ़ हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने प्रतिपक्ष नेता अभय चौटाला के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस बौखलाहट में वे बयान दे रहे हैं, आज उनके परिवार के सदस्य भी उनको गंभीरता से नहीं लेते। इनेलो अपने अस्तित्व की आखिरी लड़ाई लड़ रही है, वर्ष 2019 के बाद इनेलो नाम की दुकान बंद हो जाएगी।
 
बारिश से जलभराव, निकासी ठह्रश्वप लोग परेशान
समालखा पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश नपा और एनएचएआई के लापरवाही को सामने लाकर रख दिया है। जीटी रोड पर पुराने बस अड्डे पर निकासी ठह्रश्वप होने के कारण लोगों को गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ा। वहीं शहर में भी कई जगहों पर पानी भर गया तथा स्थानीय लोग भी नपा को कोसते हुए अपने घरों से पानी निकालने में लगे रहे। वहीं नपा सचिव ने भी शहर निरीक्षण करते हुए निकासी को दुरूस्त करवाने का प्रयास किया।
 
‘आप’ ने पंजाब में बड़ा फेरबदल किया
चंडीगढ़त्नआम आदमी पार्टी (आप) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बागी नेता सुखपाल खैहरा को विधानसभा में विपक्ष के पद से हटा दिया है। उनके स्थान पर विधायक हरपाल चीमा को विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया है। आप के प्रमुख नेता और पंजाब मामलों के प्रभारी मनीष सिसोदिया ने एक ट्विट पर यह जानकारी देते हुए कहा कि आप ने पंजाब में विपक्ष के नेता पद से खैहरा को हटाने का फैसला किया है।
 
हरियाणा की ट्रैफिक संभालेंगे होमर्गाड के जवान : डीजीपी
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में यातायात प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए सौ-सौ गृहरक्षी की तैनाती की जाएगी। इससे राज्य में सडक़ और यातायात सुरक्षा को और अधिक बेहतर बनाने में मदद मिल सकेगी।
 
प्रसिद्ध लेखक रंजीत लाल ने दीक्षांत में रचनात्मक लेखन की वर्कशॉप
जीकरपुर प्रसिद्ध लेखक रंजीत लाल ने दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों के लिए ‘स्पिनिंग यार्न’ नामक एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला आयोजित की। इसमें छात्रों की कल्पना और कहानियों को बाहर निकालने के लिए रचनात्मकता की दुनिया में उड़ान भरने के लिए पंख दिये गये।
 
बच्चों ने पौधारोपण कर मनाया ह्रश्वलांट-डे
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण जागरूकता को लेकर बुधवार को स्कूल प्रबंधन द्वारा ह्रश्वलांट-डे मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक सुभाष वर्मा तथा प्रिंसिपल श्रीमति पुष्प ठाकुर द्वारा बच्चों के साथ मिलकर स्कूल प्रांगन में पौधारोपण किया गया।
 
पनबस के बेड़े में शमिल होंगी 333 साधारण और 32 एसी वाल्वो बसे
चंडीगढ़ पंजाब के लोगों को आरामदायक और बेहतर सफऱ सहूलतें प्रदान करने के लिए पंजाब रोडवेज़ /पनबस के बेड़े में इस वर्ष सितम्बर के अंत तक 333 साधारण और 31 सुपर इंटैगरल प्रशिक्षक ए.सी. वाल्वो बसें शामिल की जाएंगी।
 
सरकार ने किया सोनीपत नगर निगम का पुर्नगठन
चंडीगढ़ अंबाला नगर निगम को भंग करने के बाद हरियाणा सरकार ने अब सोनीपत नगर निगम का पुर्नगठन कर दिया है। सरकार ने यह फैसला ग्रामीणों के विरोध के बाद लिया है। जिसके चलते अब नगर निगम में न केवल कुछ नए गावों को शामिल किया गया है बल्कि ग्रामीणों के विरोध के चलते कुछ गावों को बाहर भी कर दिया गया है।
 
शैलजा और जया बच्चन ने उठाया महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा
नई दिल्ली देश में लगातार महिला उत्पीडऩ यौन अपराधों की वृद्धि पर आज राज्यसभा में कांग्रेस की कुमारी शैलजा और सपा की जया बच्चन ने सरकार से ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए कानून का कड़ाई से पालन कराने की मांग की।
 
विमानन हब के रूप में विकसित होगा हिसार
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने पांच हवाई अड्डों में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार करने का निर्णय लिया है। हिसार हवाई अड्डे को विमानन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसका 9000 फुट तक विस्तार किया जाएगा जबकि करनाल, पिंजौर, भिवानी और नारनौल में अन्य चार हवाई पट्टियों का विस्तार 5000 फुट तक किया जाएगा।
 
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में इंटर डिस्ट्रिक्ट काउंसिल का गठन
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में इंटर डिस्ट्रिक्ट काउंसिल का गठन किया है जो प्रदेश की विकासात्मक प्राथमिकताओं का एक सांझा विजन तैयार करने के लिए निरन्तर परिचर्चा मंच के रूप में कार्य करेगी।
 
हिंसा, आगजनी और पथराव के बाद वापस लिया मराठा आरक्षण आंदोलन
मुंबई बुधवार को मराठा मोर्चा ने मुंबई बंद बुलाया था, जिसे दोपहर बाद वापस ले लिया गया. कहा जा रहा है कि आरक्षण पर हिंसा के बाद मराठा क्रक्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद वापस लिया। इससे महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार को बड़ी राहत मिली है.
 
पुराने जगुआर लड़ाकू विमानों को बनाया जाएगा घातक
नई दिल्ली पड़ोसी मुल्कों से लगातार मिल रही चुनौती को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने कमर कस ली है। इसके लिए भारतीय वायुसेना ने तेजी से घटते फाइटर स्क्वॉड्रन की संख्या और नए विमानों के आने में हो रही देरी के मद्देनजर अपने पुराने विमानों की उम्र बढ़ाने का फैसला किया है।
 
राफेल पर सरकार व कांग्रेस आमनेसामने, विशेषाधिकार नोटिस की जंग
नई दिल्ली राफेल डील के लेकर घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस पर मोदी सरकार और कांग्रेस आमनेसामने है। पहले लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण में ज़ुबानी जंग हुई और उसके बाद अब पार्टी नेताओं ने मोर्चा संभाला है। सोमवार को पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी के साथ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रेस वार्ता की।
 
बेटियों की शिक्षा दिलाने के लिए दायर करूंगा पीआईएल
गुरुग्राम नव जन चेतना मंच ने बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा के मुद्दे पर पंजाबियों के गढ़ अर्जुन नगर के रामलीला ग्राउंड में क्षेत्र के लोगों के साथ सभा की। इस मौके पर मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल ने मौजूदा सरकार व शिक्षा विभाग पर जम कर नाराजगी व्यक्त की। वशिष्ठ गोयल ने कहा कि पंजाबी समुदाय गुडग़ांव के विकास की रीढ़ की हड्डी है।
 
मेवात क्षेत्र को सिंचाई के लिए मिलेगी 85 प्रतिशत सब्सिडी
चंडीगढ़ हरियाणा के प्रगतिशील किसानों को संबोधित करते हुए कृषि एवं कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने कहा कि सरकार द्वारा सिंचाई के लिये मेवात क्षेत्र के लिये सब्सिडी 70 प्रतिशत से बढ़ाकर जल्द ही 85 प्रतिशत करवाई जायगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही पलवल के होडल उपमंडल में बड़े स्तर का प्रशिक्षण कैम्प लगाया जायेगा। इसके अलावा, अटल भू-जल योजना के अन्तर्गत 700 करोड़ रुपए का प्रावधान है, इसके अन्र्तगत गिरते भूजल स्तर को बचाने के प्रयास किए जाएगें ताकि किसानों का जीवन स्तर जल्द से जल्द ऊचां उठाया जा सके।
 
स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक
गुरुग्रम स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाने के लिए उपायुक्त विनय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में बैठक आयोजित की गई जिसमें उन्होंने कहा कि इस बार सामाजिक कार्यों तथा सीएसआर में सराहनीय कार्य करने वाले जिला के कॉर्पोरेट्स व स्वयंसेवी संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
 
भाजपा की सरकार जनता की अपनी सरकार है : राव नरसिंह
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि जीएसटी में संशोधन करने के निर्णय से एक बार फिर यह साबित हो गया है कि भाजपा की सरकार जनता की अपनी सरकार है। इस संशोधन के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का धन्यवाद किया।