राष्ट्रीय

शहीदी दिवस: युद्ध स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित
गुरुग्राम हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में उपस्थित शहीदों के परिजनों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।
 
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने दिया आश्वासन आरडब्लूए के अधीन ही रहेगा पार्क और कम्युनिटी सेंटर
गुरूग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल ने विभिन्न आरडब्लूए पदाधिकारियों को आश्वासन दिया है कि उनकी कॉलोनियों व सेक्टरों में बने पार्क व कम्युनिटी सेंटर के रख रखाव की जिम्मेदारी उन्हीं के पास रखी जाए। वे इस संबंध में शीघ्र ही नगर निगम आयुक्त से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि जो आरडब्ल्यूए रख रखाव का बेहतर काम कर रही हैं उनके पास यह जिम्मेदारी जारी रहनी चाहिए।
 
आपसी भाईचारा व सहयोग से भव्य रूप मनाया गया गणेश उत्सव
गुरुग्रामत्न साथियो आदर्श ताप्ती बैतूल कमेटी व मध्यप्रदेश सार्वजनिक गणेश उत्सव समिति द्वारा गुरूग्राम कि पावन भूमि पर गणेश उत्सव बहुत हि हर्षोल्लास से मनाया जी यह कार्यक्रम ग्यारह दिन चला इसी बीच हम सभी भक्तो के बीच व गणेश भगवान् के दर्शन करने सभी औद्योगिक क्षेत्रो से सभी कंपनी के यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित हुए साथ हि कई धार्मिक संगठन विश्व हिन्दू परिषद् से विभाग से लेकर जिले के अधिकारी उपस्थित हुए एवं दोनो समिति पर सबसे ज्यादा सहयोग हमेशा रहता है वो है सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समिति के सभी सदस्य तन मन धन से हमेशा साथ रहे इसी बीच हमारे बीच आम आदमी पार्टी दिल्ली से श्री प्रवीण कुमार देशमुख जी का भी सानिध्य प्राप्त हुआ जी ऐ कार्यक्रम मे जो कला संस्कृति के कार्यक्रम हुये उसकी जानकारी मुझसे श्री अजय सिंघल जी हरियाणा कला परिषद् निदेशक जी जानकारी लेते रहते थे। उनका आना तय था पर संगठनात्मक गतिविधि से वे किसी कार्य से वे कही प्रवास पर रहे भाई नरेन्द्र चौहान जी राजपूताना खेल विभाग अध्यक्ष का भी आभार जिन्होंने गणेश दरबार मे शंकर पार्वती के झांकी के लिए सहयोग किया पून: सभी के लिए कहना चाहूँगा टुटो नही एक दुसरे से जुडना हि हमारा एक लक्ष्य होना चाहिए सभी को बधाई सभी को शुकामानाओ के साथ।
 
बरसात के चलते टीन से बनी मकान की गिरी छत, व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत
नीलोखेड़ी बीती रात से तेज हवाओ के साथ हो रही बरसात •े कारण स्टेशन एरिया •े पीर कालोनी मोहल्ले में टीन से बनी एक छत गिरने से एक व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गया। पड़ौसियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए उसे अस्पताल ले गए जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 70 वर्षीय मृतक सूबे सिंह मजदूरी का काम करता था। हादसे के वक्त परिवारेके तीनों सदस्य एक ही कमरे में सो रहे थे। छत गिरने की आवाज आने से मोहल्ले में हडक़ंप मच गया और लोग हादसे वाले स्थान पर एकत्रित हो गए।
 
सुविधाओं के लिए तरस रहे बरसत के ग्रामीण
घरौंडा खंड के गांव बड्सत में फाइव पोंड सिस्टम ठह्रश्वप है और बस स्टैंड का निर्माण अधर में लटका है। कर्मचारियों के अभाव में सफाई व्यवस्था भी चरमरा रही है। गांव में पानी निकासी के लिए भी कोई इंतजाम नहीं है। तमाम सुविधाओं के अभाव में ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत होती है।सेंकडो घरों में भी पानी घुसता है। फाइव पोंड सिस्टम बनने के बाद इस समस्या से निजात मिलने की ग्रामीणों को कुछ उम्मीद जगी थी, लेकिन लचर व्यवस्था और ठेकेदारों की ओर से इस्तेमाल में लाई घटिया सामग्री के कारण यह ह्रश्वलानिंग सिरे नहीं चढ़ रही।
 
दिव्यम व नित्यम से प्रदेश के अन्य बच्चों को भी सेवा भावना की प्रेरणा लेनी चाहिए : मनोहर लाल
तरावड़ी कस्बे के दो बच्चे दिव्यम व नित्यम ने अपने खर्चे में बचाव करके गुल्लक में जमा 51 हजार रूपये की राशि सहयोग के रूप में केरल के बाढ़ पीडि़तों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल को विश्राम गृह में सुपुर्द की। मुख्यमंत्री ने बच्चों के इस नेक कार्य के लिए उन्हें व उनके परिवार को बधाई दी और कहा कि समाज के अन्य बच्चों को भी ऐसे सामाजिक कार्यों के लिए इन बच्चों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
 
कई घंटे की बरसात से फ्लाईओवर पर मिट्टी व सडक़ धंसी
घरौंडा कई घंटे की लगातार बारिश से फ्लाईओवर के नीचे की मिट्टी के धंसने से कोई भी हादसा होने का डर लोगों में समाया हुआ है। आपको बता दें कि घरौंडा में पिछले कई घंटों से लगातार बारिश चल रही है जिसके कारण रेलवे रोड के सामने फ्लाईओवर के नीचे की मिट्टी धँस चुकी है और सडक़ का भी कुछ हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया है। यहां पर एक बिजली का पोल भी लगा हुआ था जो गिर चुका है मिट्टी के कई जगह धंसने से फ्लाईओवर पर जगह जगह गड्ढे हो चुके हैं। जिसकी वजह से कोई भी हादसा होने का डर लोगों में समाया हुआ है।
 
हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने की त्रिमासिक समीक्षा बैठक कृषि लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र ने १०७ करोड़ की दी मंजूरी
चंडीगढ़ राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-कृषि और संबंधित क्षेत्र पुनरुद्धार लाभकारी दृष्टिकोण (आरकेवीवाई- आरएएफ टीएएआर) के तहत केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के लिए वर्ष 2018-19 हेतू लगभग 107 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई हैं। यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की त्रिमासिकी समीक्षा बैठक में दी गई।
 
नीलोखेड़ी में निकाली कलश यात्रा
नीलोखेड़ीत्न पितृ पक्ष के उपलक्ष्य पर श्री बजरंग सेवादल श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन करवाया जा रहा है। यह आयोजन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक होगा। जिसमें कथा व्यास पूजनीय श्री हरिहर मुदगल जी वृंदावन वाले अपने मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा का रसपान कराएंगे। सभा की ओर से सुबह शहर में कलश यात्रा का आयोजन किया गया। यह यात्रा विभिन्न सडक़ों से होते हुए वापिस बारात घर में पहुंचकर सम्पन्न हुई। इससे पूर्व स्वामी जी के मंचासीन होने पर वेद कटारिया, ओम प्रकाश कटारिया, बलवंत सिंह, प्रवीण मेहता, रविंद्र कत्याल, मनोहर धवन, लक्ष्मण दास अरोड़ा, ललित कुमार शर्मा तथा सतपाल कटारिया आदि ने पुष्पमालाओं द्वारा स्वागत किया।
 
गोहाना के वरिष्ठ पत्रकार वेद वत्स का निधन, राजीव जैन भी पहुंचे
सोनीपतत्नगोहाना के वरिष्ठ पत्रकार वेद वत्स का रविवार रात को दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। 63 वर्षीय स्वर्गीय वत्स पिछले तीन दशक से पत्रकारिता से जुड़े थे और मौजूदा समय में इंडिया न्यूज हरियाणा के गोहाना से पत्रकार और हरियाणा संजीवनी साप्ताहिक समाचार पत्र के संपादक भी थे। वह अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व पुध वधुओं सहित भरा-पुरा परिवार छोड़ गए हैं। सोमवार सुबह जिला के गांव सिकंदरपुर माजरा में उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके बड़े बेटे व शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री के मीडिया कार्डिनेटर लवेश शर्मा व छोटेबेटे बलराम शर्मा ने मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार में मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन सहित जिला के प्रिंट व इलैक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार व छायाकार बंधुओं सहित सभी राजनैतिक दलों, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि, व बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद थे।
 
अधिकारियों ने बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा
पंचकूला उपायुक्त पंचकूला मुकुल कुमार ने अधिकारियों की टीम के साथ घग्गर, कौशल्या व अन्य नदियों का दौरा कर वहां पर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियेां केसाथ कौशल्या डैम का दौरा कर वहां पर किए गए प्रबंधों के बारे में भी निरीक्षण किया।
 
छत्तीस बिरादरी के नेता थे चौधरी देवीलाल : कौशिक
समालखा इनेलो नेता शशिकांत कौशिक ने विभिन्न गांवों का दौरा कर लोगों को गोहाना में होने वाली सम्मान दिवस रैली को लेकर निमंत्रण दिया। उन्होंने लोगों को बताया कि बारिश के चलते 25 सितम्बर को होने वाली सम्मान दिवस रैली अब 7 अक्टूबर को उसी जगह पर होगी।
 
बारिश के कहर से पंजाब में 3 की मौत
चंडीगढ़ दो-तीन दिन से हो ही बारिश ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। खेतों में खड़ी फसल काटने के लिए तैयार थी लेकिन बेमौसम बारिश से फसल बर्बाद हो गई। पंजाब के जिला होशियारपुर के टांडा, दसूहा व मुकेरियां में हालात खराब होने की कगार पर हैं।
 
मुख्यमंत्री ने आपात मीटिंग करके राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति का लिया जायज़ा
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने कल राज्य के सभी स्कूल और कालेज बंद रखने के हुक्म दिए हैं। उन्होंने यह हुक्म लगातार बारिश होने से राज्य में पैदा हुई बाढ़ जैसी स्थिति का जायज़ा लेने के अवसर पर दिए।
 
बारिश से पंजाब में बाढ़ जैसे हालात
चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा में लगातार बारिश से हालत गंभीर हो गई है। सरकार ने गंभीर हालात को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है और सेना को मदद के लिए तैयार रहने को कहा है। पंजाब में इस कारण शहरी और ग्रामीण इलाकों में पानी भर गया है। बारिश का पानी से सडक़ें तालाब में बदल गई हैं और घरों में भी पानी भर गया है। चारों ओर, बाढ़ का नजारा है।
 
प्रशासन ने जीटी रोड और बिल्डिंगों से हटाए होर्डिंग्स
समालखात्नकोर्ट के आदेश के बावजूद भी जीटी रोड किनारे तथा बिल्डिंगों पर लगे होर्डिंग लगे हुए हैं। सोमवार को नगरपालिका द्वारा कार्रवाई करते हुए इन होर्डिंग को हटाने की कार्रवाई करने के साथ ही आगे से होर्डिंग नहीं लगाने के निर्देश भी दिए।
 
पीएम ने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का किया उद्धाटन
गंगटोक हिमालय की पहाडिय़ों से आच्छादित सिक्किम में अब हवाई आवागमन सुलभ हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन कर इसका शुभारंभ किया।
 
हरियाणावासियों को सस्ती बिजली देने पर आज लगेगी कैबिनेट की मोहर
चंडीगढ़ हरियाणा वासियों को सस्ती बिजली दने े को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा पर मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में मोहर लगेगी। मंत्रीमंडल के फैसले के बाद राज्य के 45 लाख उपभोक्ताओं को सालाना करीब 800 करोड़ रुपए की राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज मंत्रिमंडी की बैठक होगी। जिसमें बिजली की नई दरों को स्वीकृति प्रदान करना सबसे अहम मुद्दा है। हरियाणा में बिजली की नई दरें आगामी एक अक्तूबर से लागू होंगी।
 
आफत बनकर आई बारिश
चंडीगढ़ बेमौसमी बारिश आसमान से आफत बनकर गिर रही है, जिससे न केवल फसलें चौपट हो गई हैं बल्कि दर्जन से ज्यादा स्थानों पर मकान भी धाराशाही हो गए। मकानों के गिरने से एक दंपत्ति घायल हो गया, हालांकि किसी की जान नहीं गई लेकिन घरेलू सामान को काफी नुकसान पहुंचा है।
 
इनेलो की सम्मान दिवस २५ सितंबर को, तैयारियां पूरी
गुरुग्राम आगामी 25 सितम्बर गोहाना में हरियाणा निर्माता चौधरी देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष पर आयोजित सम्मान दिवस रैली की तैयारियों हेतु गुडगाँव व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओ की बैठक आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व डिह्रश्वटी स्पीकर गोपीचन्द गहलोत ने कहा कि चौधरी देवीलाल जी हमेशा समाज के गरीब, कमेरे तथा किसान वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिए संघर्ष करते रहे।