राष्ट्रीय

कैह्रश्वटन मेरे बड़े, हमेशा उनके साथ खड़ा हूं : नवजोत सिद्घू
चंडीगढ़ पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अपने तल्ख बयानों को लेकर हमेशा विवादों में रहते है। लेकिन कांग्रेस की पराजय और पंजाब के सीएम अमरिंदर के साथ अनबन के बाद अब उनके सुर बदले-बदले से लग रहे हैं। चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रें स करते हुए सिद्धू ने कहा कि कैह्रश्वटन मेरे बड़े हैं और मैं हमेशा उनके साथ खड़ा हूं।
 
140 करोड़ की प्रॉपर्टी कमेटी को 1 रुपये में दूंगा, बशर्तें कमेटी सेल डीड प्रस्तुत करें : जीके
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कमेटी नेताओं को उनके खिलाफ बिना तथ्यों की रोशनी में न बोलने की चेतावनी दी हैं। कल पूर्व कमेटी अध्यक्ष अवतार सिंह हित के द्वारा जीके के खिलाफ लगाए गए आरोपों को झूठलाने के लिए मीडिया के सामने आए जीके ने कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा व हित के थित कच्चे चि_े भी खोल दिए।
 
मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने की घोषणा माछीवाड़ा के विकास प्रोजेक्ट के लिए दिए 11.10 करोड
समराला/माछीवाड़ा पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने माछीवाड़ा के बेट इलाके में 11.10 करोड़ रुपए के विकास प्रोजेक्टों और श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के अनुयायियों नबी ख़ान और घनी ख़ान की याद में यादगार बनाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने यह ऐलान वैजीटेबल प्रोसेसिंग ह्रश्वलांट का नींव पत्थर रखने के बाद किया जो आई.एफ.एफ.सी.ओ. और स्पेन की कम्पनी सी.एन. कॉर्प द्वारा साझे तौर पर विकसित किया जा रहा है।
 
जलापूर्ति हरियाणा, दिल्ली व उप्र में पहुंच रहा पानी, चार महीने होगी सह्रश्वलाइ हथनीकुंड बैराज बुझाएगा राजस्थान की ह्रश्वयास
चंडीगढ़ हथनीकुंड बैराज का पानी अब राजस्थान की ह्रश्वयास बुझाएगा। वर्ष1996 में पांच राज्यों के बीच हुए जल समझौते पर राजस्थान के सिंचाई विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। वहां के उच्चाधिकारियों ने हथनीकुंड बैराज का दौरा किया।
 
आंध्रप्रदेश : जगनमोहन रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री के रूप में शपथ
नई दिल्ली आंध्रप्रदेश विधानसभा चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस को प्रचंड बहुमत जीतने वाले वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने 46 वर्षीय नेता को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनकी पार्टी को विधानसभा की 175 में से 151 सीटें मिली हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जगन मोहन रेड्डी को टवीट कर बधाई दी।
 
बोले मुख्यमंत्री मनोहर लाल सांसदों का मंत्रिमंडल में चयन प्रधानमंत्री के अधिकार क्षेत्र मे
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केन्द्र में 1971 के बाद पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में न केवल पूर्ण बहुमत के आंकड़ें को पार किया है बल्कि वर्ष 2014 के अपने पूर्ण बहुमत के रिकार्ड को तोड़ते हुए अधिक सीटें प्राप्त की हैं। यह करिश्मा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव हुआ है। मुख्यमंत्री आज हरियाणा भवन, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ समारोह में जाने से पूर्व पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। हरियाणा से तीन सांसदों को केन्द्रीय मंत्रीमण्डल में शामिल किए जाने की संभावनाओं के बारे पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आता है, इस बारे में वे कुछ नहीं कह सकते। इस अवसर, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा और नव निर्वाचित सांसद नायब सैनी भी उपस्थित थे।
 
मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ ...
चंडीगढ़ नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में बृहस्पतिवार को उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली जिसमें राजनाथ सिंह और अमित शाह के अलावा पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर शामिल है. सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मुंडा और रमेश पोखरियाल निशंक शामिल है. मोदी मंत्री परिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी और डॉ. हर्षवर्द्धन, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल ने शपथ ली। कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में धर्मेंद्र प्रधान , मुख्तार अब्बास नकवी , प्रहलाद जोशी, डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे भी शामिल हैं। नयी सरकार में सुषमा स्वराज, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर और मेनका गांधी शामिल नहीं है। उल्लेखनीय है कि यह भारत में जवाहलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद पूर्ण बहुमत की दूसरी गैर कांग्रेसी सरकार है। इससे पहले मोदी के नेतृत्व में ही 2014 में भाजपा ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी।
 
‘अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से रखें सुरक्षित’
गुरुग्राम अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत ज़रूरी है। गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए। आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं।
 
वंचित महिलाओं और लड़कियों को सशक्त किया
गुरुग्राम फुल-स्केल वन स्टॉप बिल्डिंग मैटेरियल सॉल्यूशंस कंपनी कामधेनू लिमिटेड की कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व शाखा कामधेनू जीवनधारा ने वंचित तबके की महिलाओं व लड़कियों को सिलाई मशीनें वितरित कीं। इन महिलाओं व लड़कियों ने कामधेनू जीवनधारा द्वारा चलाए गए ’टेलरिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम’ को सफ लतापूर्वक पूरा किया, यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उन्हें आर्थिक तौर पर स्वावलंबी व आत्म-निर्भर बनने में मदद करेगा।
 
विस चुनाव में 1987 की तरह कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो जाएगा : सांसद भाटिया
समालखा सांसद संजय भाटिया ने कहा कि 1987 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हुआ था वही प्रदर्शन इस बार दोहराया जाएगा। हर युवा को सरकारी नौकरी संभव नहीं है इसलिए वह अपने रोजगार की तरफ भी बढ़ें। सांसद संजय भाटिया जीटी रोड पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे थे।
 
विधायक राव नरबीर सिंह सीएम ने दिया गुरुग्राम को तोहफा मेट्रो डीपीआर को स्वीकृति मिलने पर आभार व्यक्त किया
चंडीगढ़ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का गुरुग्राम शहर में मेट्रो के विस्तार तथा हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी व रैपिड मेट्रो तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को स्वीकृति प्रदान करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया है और कहा है कि केन्द्र में पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद गुरुग्राम के लोगों के लिए पहला तोहफा है।
 
सिद्धू पर अशोक पंडि‍त का तंज बोले- जनाजा 23 मई को उठ चुका है, अब बरसी में मिलेंगे
नई दिल्ली लेकसभा चुनावों में करारी पराजय झेल चुकी कांग्रेस के नेता और पंजाब में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अब लोगों के निशाने पर हैं। जहां उनकी अपनी पार्टी और राज्य में तमाम नेता उनकी आलोचना कर रहे हैं वहीं सोशल मीडिया पर भी सिद्धू पर तंज कसे जाने का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है।
 
नियंत्रण रेखा के पार पांव पसार रहे आतंकी कैंप
श्रीनगर कश्मीर घाटी को आतंक मुक्त कराने के लिए जहां भारतीय सेना और अन्य सुरक्षाबल मोर्चा कसे हैं वहीं दूसरी ओर नियंत्रण रेखा के पार आतंकी कैं प लगातार पांव पसार रहे हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में इस वक्त 16 आतंकी ट्रेनिंग कैंप सक्रिय हैं। इन कैंपों में आतंकियों को कश्मीर घाटी में घुसपैठ करने की ट्रेनिंग दी जा रही है।
 
नशे की ओवरडोज से मर रहे हैं पंजाब के लोग नौजवानों के प्रति क्यूं मूकदर्शक बने बैठे हैं कैह्रश्वटन : भगवंत मान
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के प्रधान और संसद मैंबर भगवंत मान ने प्रति दिन नशे की ओवरडोज़ से मर रहे नौजवानों के बारे में गहरी चिंता और दुख प्रकट करते हुए मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह को सवाल किया कि वह इस त्रासदी पर मूकदर्शक क्यूं बने हुए हैं?
 
मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया और राहुल गांधी शामिल होंगे
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी समारोह में हिस्सा ले सकते हैं। मोदी 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। इसके अलावा वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी भी समारोह का हिस्सा बनेंगे। इससे पहले रेड्डी गुरुवार सुबह आंध्रप्रदेश में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मोदी के शपथ समारोह में पूर्व प्रधानमंत्रियों, सभी राज्यों के राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा गया है। इसके अलावा प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।
 
मोदी आज लेगें पीएम पद की शपथ
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत के साथ मिली जीत के बाद गुरुवार को नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। बिमस्टेक राष्ट्रों समेत 14 देशों के नेता इसमें शिरकत करेंगे। वहीं देश भर की विभिन्न राजनीतिक पाटियों के नेताओं को भी बिना भेदभाव के इस समारोह में आमंत्रित किया गया है।
 
अखिलेश संगठनात्मक ढांचे में कर सकते हैं बड़ा फेरबदल
लखनऊ समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव जल्द ही पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में बड़ा फेरबदल कर सकते हैं। लोकसभा चुनाव में मिली हार से सबक लेते हुए उपचुनाव और 2022 में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह निर्णय लिया जा सकता है।
 
देश में पहली बार तीन महिला पायलटों ने उड़ाया सैन्य हेलीकॉह्रश्वटर
नई दिल्ली फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल सोमवार को एमआई 17 वी5 हेलीकॉह्रश्वटर उड़ाकर एक इतिहास रच दिया है । इस हेलीकॉह्रश्वटर में पारुल कैह्रश्वटन थी अमन निधि को- पायलट और हिना फ्लाइट इंजीनियर की भूमिका में थी। इन्होंने एमआई 17 हेलीकॉह्रश्वटर उड़ाकर रिकॉर्ड बनाया है। पारुल पंजाब से अमन रांची से और हिना चंडीगढ़ से वायु सेना में जाने वाली पहली फ्लाइट महिला इंजीनियर हैं। साउथ वेस्टर्न एयर कमांड के एयरवेज से उड़ान भरने के पूर्व एडवांस ट्रेनिंग ली थी। इस उड़ान को सर्टिफिकेट देने वाली स्क्वाड्रन लीडर रिचा अधिकार है।
 
अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन ने अमित गोयल को बनाया गुरुग्राम का युवा जिला अध्यक्ष
गुरुग्राम सेक्टर-15 पार्ट-2 के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अमित गोयल को अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। समाज कल्याण में कार्य करने वाली युवा अग्रवाल सम्मेलन पिछले कई सालों से समाज कल्याण के लिए काम कर रही है। गुरुग्राम में सम्मेलन के पदाधिकारियों की हुई बैठक में अमित गोयल की समाजिक कार्यों में अहम भूमिका को देखते हुए ये निर्णय लिया गया।
 
कार्यकर्ताओं से शीघ्र ही मुलाकात करेंगे ओमप्रकाश चौटाला
चंडीगढ़ इनेलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने आज दिल्ली जेल से अस्थायी तौर पर रिहा होने पर एक संदेश के माध्यम से इनेलो के कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे शीघ्र ही सभी से मुलाकात करते हुए उनके विचारविमर्श भी करेंगे और उनकी मन की बात को भी समझेंगे। उन्होंने कहा है कि वे इनेलो के कर्मठ कार्यकर्ताओं की भावनाओं को भलीभांति समझते हैं और अभी हाल की हुई लोकसभा चुनाव में हार के साथ अन्य घटनाओं का भी ध्यान में रखे हुए हैं।