राष्ट्रीय

प्रथम प्रधानमंत्री पं. नेहरू के जन्मदिन पर श्रद्धासुमन भेंट
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने आज चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को आज उनके 130वें जन्मदिन पर श्रद्धासुमन भेंट किए। देश की आजादी के समय औद्योगिक क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भिलाई और राऊरकिला जैसे स्टील ह्रश्वलांट और भाखड़ा बांध जैसी अभूतपूर्व परियोजनाओं का निर्माण करवाया।
 
राफेल मामला सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय वायु सेना के लिये फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे जाने के मामले की न्यायालय की निगरानी में जांच के लिये दायर याचिकाओं पर सुनवाई खत्म हो गई है। करीब 4 घंटे तक चली बहस के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। भोजनावकाश के बाद फिर से सुनवाई शुरू हुई थी। जिसके बाद एयर वाइस मार्शल चलपति ने कोर्ट पहुंचकर मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के सवालों का जवाब दिया।
 
सरकार 400 से अधिक ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराने को प्रतिबद्ध
हरियाणा सरकार पारदर्शी और समयबद्ध तरीके से जिला, उपमण्डल और समयबद्ध तरीके से जिला, उपमण्डल और तहसील स्तर पर नागरिकों को सरकार के 35 विभागों की 400 से अधिक ऑनलाइन सेवाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य सरकार ने आगामी 25 दिसंबर, 2018 को सुशासन दिवस के अवसर पर 34 नए अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है।
 
हरियाणा के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा प्रदेश सरकार ने पलवल क्षेत्र में अनेक विकास कार्य कराएं
पलवल मख्यमंत्री हरियाणा के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पलवल क्षेत्र में अनेक विकास कार्य करवाएं हैं। इस क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी धनराशि देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कई बड़ी परियोजनाएं भी पलवल को मिली हैं, जिनमें दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, केएमपी एक्सप्रेस-वे, केजीपी एक्सप्रेस-वे, ग्रामीण क्षेत्रों में महाविद्यालय व हैवी ड्राइविंग लाइसेंस ट्रैंनिंग सेंटर, नवोदय विद्यालय, रेलवे ओवर ब्रिज, पैंटून पुल आदि शामिल हैं।
 
तीन वर्ष से टूटी पड़ी है दयानन्द कालोनी की गलियां : मानव आवाज
गुरूग्रामत्नदयानन्द कालोनी, जोन-ढ्ढढ्ढ के निवासी पिछले तीन वर्षों से नगर निगम के अधिकारियों के अतिरिक्त गुरुग्राम के सांसद और विधायक को टूटी-फूटी गलियों को ठीक करवाने की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हो पाई है। यहां तक कि मानव आवाज द्वारा उच्च स्तर पर इस मुद्दे को उठाने के बाद भी नगर निगम की नींद नही खुली है।
 
सीएसआर में सराहनीय कार्यों के लिए मुख्यमंत्री ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
पानीपत गुरूग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश मुखिया मनोहर लाल ने पानीपत रिफाइनरी और पैट्रोकेमिकल काम्पलैक्स को सीएसआर गतिविधियों में सराहनीय कार्यो के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी प्रदेश को कईं परियोजनाओं की सौगात देंगे
करनाल ब्यूरो प्रधानमंत्री करेंगे 19 नवंबर को केएमपी एक्सप्रेस-वे व बल्लभगढ़ मैट्रो का उद्घाटन, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की रखेंगी आधारशिला, प्रधानमंत्री फरूखनगर में करेंगे विशाल जनसभा को संबोधित। देंगे प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शीघ्र ही होंगे प्रदेश में 5 नगर निगम के चुनाव, करनाल में आयोजित प्रेस वार्ता में रकार की उपलब्धियों की दी जानकारी।
 
550वें प्रकाश पर्व पर नगर शान्ति के लिए निकाली प्रभात फेरी
समालखात्न गुरूद्वारा नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर शहर वाहे गुरू के जयकारों से गुंजायमान हो गया। गुरूद्वारा श्री गुरू नानक दरबार साहिब जी द्वारा प्रधान जगतार सिंह बिल्ला की अगुवाई में नगर शान्ति के लिए प्रभात फेरी निकाली गई। शहर जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के जयकारों से गुंजायमान हो गया। प्रभात का फेरी एैसी लाल के निवास पर पहुंची तो संगत ने उनका पुष्प वर्षा से स्वागत किया। भाई गुरमख सिंह द्वारा गुरबानी कीर्ति गायन करके संगत को निहाल किया। उन्होंने कहा कि कलजुग बाबे तारया सतनाम पढ़ मंत्र सुनाया, राजा रंग बराबरी पैरी पवना जग बरताया, कल तल तारण गुरू नानक आया। इस अवसर पर स्त्री सत्संग सभा की सदस्य गुनमीत कौर, मनीषा अरोड़ा, सोनिया रानी, कशिश मल्होत्रा, मनीषा कौर, शाम सिंह, जीवन सिंह, शैंकी सिंह, अमनदीप सिंह, मग्गर सिंह, भारत कुमार सहित आदि मौजूद थे।
 
छठ पूजा हमारे प्रमुख त्योहारों में से एक है : मुख्यमंत्री
करनाल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महाछठ पर्व महोत्सव के अवसर पर मनुष्य को अपने जीवन में शुद्धता लाने व जीवन को ऊंचा उठाने का संकल्प लेना चाहिए तभी समाज में कन्या भ्रण हत्या, दहेज प्रथा, छूआछात, जातिवाद, असमानता जैसी बुराईयों पर विजय प्राप्त की जा सकती है।
 
इनेलो में अंदरूनी जंग, अजय गुट पर एक और कार्रवाई के आसार
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल में छिडी अंदरूनी जंग के तहत अब पार्टी के अजय सिंह चौटाला गुट पर एक और कार्रवाई के आसार है। पार्टी के प्रवक्ता प्रवीण अत्रे ने मंगलवार को यहां कहा कि अजय सिंह चौटाला द्वारा आगामी 17 नवम्बर को जींद में बुलाई गई पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक असंवैधानिक है।
 
ग्रुप डी के विभिन्न पदों को परीक्षाएं संपन्न
करनाल ब्यूरो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्रुप -डी के विभिन्न पदों को लेकर शनिवार को शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आयोजित परीक्षा शांतिपूर्ण व नकल रहित सम्पन्न हुई। सुबह के परीक्षा सत्र में जिला के दोनों आला अधिकारी उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया व पुलिस अधीक्षक एस.एस. भौरिया ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर जाकर औचक निरीक्षण किया।
 
मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनूठी योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए
करनाल ब्यूरो हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्ण देव कांबोज ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में सरकार ने श्रमिकों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनूठी योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए हैं ताकि श्रमिकों को उनका सीधा लाभ मिल सके।
 
कम बिजली खपत वाले गरीब परिवारों को होगा सीधा लाभ बिजली बिल में राहत मुख्यमंत्री खट्टर का निर्णय ऐतिहासिक
घरौंडा/करनाल ब्यूरो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 4 साल के कार्यकाल में जनता को दी बड़ी सौगात, इनमें बिजली बिल की दरों में कटौती का निर्णय भी आम जनता के लिए बड़ी राहत है। इससे प्रदेश के करोड़ों लोगों सहित जिले के करीब 2 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को बिजली बिल में बड़ी राहत मिल रही है जिसको लेकर बिजली उपभोक्ताओं में खुशी की लहर।यह बात हैफेड के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने भेंटवार्ता में कही।
 
शोक जताने विधायक के आवास पर पहुंचे कृषि मंत्री
तरावड़ीत्न हल्का नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी की माता तारो देवी के निधन के बाद कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ विधायक कबीरपंथी के आवास पर शोक जताने पहुंचे। उन्होंने पहुंचकर शोक जताते हुए माता के निधन के बारे में पूछा।
 
आने वाला समय इनेलो का : कौशिक
समालखा आने वाला समय इनेलो का है और जनता विश्वास लगतार जनता में बढ़ रहा है। कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे घर-घर जाकर लोगों को पार्टी की नीतियों से अवगत कराने के साथ ही उन्हें पार्टी के साथ जोडऩे का कार्य करें।
 
कुल्लू में मूसलाधार बारिश, बर्फबारी के बाद अलर्ट
शिमला हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हो रही मूसलादार बारिश और बर्फबारी के चलते जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में ना जाने की अपील की है। अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मौसम विज्ञान विभाग के 10 से 12 नवम्बर के बीच भारी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। कुल्लू उपायुक्त युनूस ने एक बयान में लोगों से बर्फबारी और बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर लोगों से ऊंचे क्षेत्रों में जाने से बचने को कहा है। अधिकारी ने कहा कि आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) से 1077 (टोल फ्री नंबर) पर संपर्क किया जा सकता है।
 
केंद्र शासित चंडीगढ़ में प्रशासकीय पदों का मामला चंडीगढ़ में हिस्सेदारी का मुद्दा गर्माया कैह्रश्वटन ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह ने केंद्र शासित चंडीगढ़ में प्रशासकीय पदों के लिए पंजाब और हरियाणा में स्थिति ज्यों की त्यों बनाई रखने को यकीनी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उनसे निजी दखल की मांग करते हुए विनती की कि यू.टी. में सिविल पदों को भरने के लिए पंजाब और हरियाणा के बीच 60:40 के अनुपात को बनाए रखने के लिए जल्द कदम उठाने के लिए गृह मंत्रालय को सलाह दें।
 
शांति और अहिंसा की आवाज है भारत : उपराष्‍ट्रपति नायडू
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पेरिस में भारतीय समुदाय के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए उनसे अपनी जड़ों के साथ गहरे जुडऩे और भारत की विकास प्रक्रिया में भागीदार बनने का आह्वान कि‍या। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि प्रगति केवल संवाद और आपसी समझ से ही हासिल की जा सकती है।
 
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पहले चरण के लिए प्रचार थमा, आखिरी दिन शाह और राहुल ने झोंक दी ताकत
रायपुर छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित आठ जिलों की 18 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम में थम गया। जहां पहले चरण के तहत 12 नवंबर को मतदान होगा। इस प्रचार अभियान के दौरान नक्सलवाद एक बड़ा मुद्दा रहा। नक्सलियों ने पिछले 15 दिनों के दौरान करीब आधा दर्जन हमले किये गये. राज्य में पिछले तीन विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज कर चुकी भाजपा और कांग्रेस ने इस प्रचार में अपने शीर्ष नेताओं को उतारा।
 
प्रधानमंत्री की रैली को दिया ‘जन विकास रैली’ का नाम : बराला
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री मोदी के 19 नवंबर को गुरुग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर में केएमपी एक्सप्रेस-वे लोकार्पण समारोह को लेकर आज भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला तथा संगठन मंत्री सुरेश भट्ट की अगुवाई में एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुग्राम में हुई।