राष्ट्रीय

मनमोहन सिंह ने 40 भाषाविदों को किया सम्मानित
नई दिल्ली पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश में विभिन्न भाषाओं के संरक्षण में योगदान देने वाले 40 भाषाविदों और संपादकों को यहां सम्मानित किया है। श्री सिंह ने भारतीय भाषा जन सर्वेक्षण के तहत प्रकाशित होने वाले 50 विशाल खण्डों के निर्माण में योगदान देने वाले इन भाषाविदों को एक सर्टिफिकेट देकर उन्हें सम्मानित किया और देश की भाषाई विविधता को बचाए रखने में उनके योगदान की सराहना की।
 
राजेन्द्र कृषि विवि के वैज्ञानिकों ने विकसित की एरोबिक धान
समस्तीपुरत्न बिहार में समस्तीपुर जिले के पूसा स्थित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिको ने एरोबिक धान की नई प्रभेद ‘राजेन्द्र नीलम’ विकसित किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. सी. श्रीवास्तव ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस नई प्रभेद राजेन्द्र नीलम को केन्द्र सरकार की सेन्ट्रल वेराइटी रिलीज कमेटी ने किसानों के लिए अधिसूचित कर दिया है।उन्होने बताया कि धान की इस नई किस्म को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. नीलांजय और विभागाध्यक्ष डॉ. एन. के. सिंह समेत अन्य वैज्ञानिक ने विकसित किया है।डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रभेद को असामान्य वर्षा, कम जल और सुखाड़ जैसी अन्य समस्याओं को ध्यान मे रख कर विकसित किया गया है जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि धान की यह नई प्रभेद 110 से 115 दिनों मे पक कर तैयार हो जाती है। इसके अलावे दो से तीन सिंचाई मे इसकी उत्पादन क्षमता करीब 40 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।
 
बसपा में अभी और होगा बिखराव : नसीमुद्दीन सिद्दीकी
सहारनपुरत्न बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से निष्कासित एवं राष्ट्रीय बहुजन मोर्चा के अध्यक्ष नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने आज दावा किया कि बसपा प्रमुख मायावती और राष्ट्रीय महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा की गलत कार्यप्रणाली के चलते भगदड मची है। श्री सिद्दीकी ने यहॉ पत्रकारों से कहा कि बसपा के कई प्रमुख नेता उनके सम्पंर्क में है जो जल्दी ही पार्टी छोड देंगे।
 
सहायक पुलिस निरीक्षक समेत तीन पुलिसकर्मी निलंबित
भागलपुरत्न बिहार में भागलपुर जिले में ट्रकों से अवैध वसूली के आरोप में सहायक पुलिस निरीक्षक (एएसआई) समेत तीन पुलिसकर्मियों को आज निलंबित कर दिया गया।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने आज यहां बताया कि पुलिस महानिरीक्षक विकास वैभव के निर्देश पर तातारपुर थाना में पदस्थापित एएसआई रघुवंश प्रसाद सिंह समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों पर कोतवाली चौक के निकट सडक़ पर रात्रि गश्ती के दौरान ट्रकों से अवैध वसूली का आरोप था ।श्री कुमार ने बताया कि श्री वैभव को इसकी सूचना मिली थी और मामले की जांच करायी गयी।शिकायत सही पाये जाने के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
 
कच्छ में मध्यम तीव्रता के भूकंप का झटका, कोई नुकसान नहीं
भुजत्न गुजरात के कच्छ जिले में आज तडके मध्यम तीव्रता के भूकंप का एक झटका महसूस किया गया।भचाऊ से नौ किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में केंद्रित इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 थी तथा इसे सुबह चार बज कर 37 मिनट पर महसूस किया गया।इसके चलते जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।भूकंप के दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील कच्छ क्षेत्र में इस साल अब तक 67 हल्के अथवा मध्यम तीव्रता के झटके महसूस किये जा चुके हैं जिनमें से सबसे तेज 4.7 तीव्रता का था जिसे नौ जनवरी को महसूस किया गया था और जो जिले के लखपत से 49 किमी पूर्व उत्तर पूर्व में केंद्रित था।ज्ञातव्य है कि कच्छ जिले में जनवरी 2001 में भयावह भूकंप से जबरदस्त तबाही हुई थी।
 
यमुना में पानी उफान पर, उपायुक्त ने किया दौरा
समालखात्न गुरूवार को जिला उपायुक्त डॉ चन्द्रशेखर खरे ने समालखा क्षेत्र के गांव राक्सेड़ा के पास यमुना तट के पास बनने वाली ठोकर का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्थरों की देरी पर भी उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार से पूछताछ की और नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि ठोकर का काम पूरा हो जाने के बाद जिला प्रशासन की ओर से दोबारा निरीक्षण किया जाएगा। उपायुक्त चन्द्रशेखर खरे ने उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारियों से तकनीकी जानकारी हासिल कर कार्य को जल्द से जल्द सिरे चढ़ाने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 7 जुलाई को ठेकेदार के साथ एग्रीमेंट किया गया था और 22 जुलाई को पत्थरों की पहली खेप पहुंची है। पत्थर लगभग पूरा आ चुका है।
 
नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने उच्चतर शिक्षा विभाग में एसोसिएट प्रोफसर के पदों पर सीधी भर्ती या पदोन्नति के समय पीएचडी शोध की अवधि की गणना अध्यापन अनुभव के रूप में मामने का निर्णय लिया है जो इस क्षेत्र में नौकरी उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। उच्चतर विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों की अनुपालना करेगी।इसके साथ-साथ सीधी भर्ती या पदोन्नति के लिए पीएच.डी शोध की डिग्री प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार द्वारा सक्रिय सेवा अवधि के दौरान न लिए गए किसी भी प्रकार के अवकाश को भी अध्यापन अनुभव माना जाएगा। राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त निजी प्रबंधन वाले महाविद्यालयों में सेवारत प्राध्यापकों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की कैरियर एडवांस स्कीम लागू रहेगी।
 
युद्ध स्मारक के सौंदर्यकरण और नवीनीकरण के लिए अभियान
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने युद्ध स्मारक, नारनौल के सौंदर्यकरण और नवीनीकरण के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है ताकि और अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया जा सके। शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सैनिक और अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग के इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। वर्ष 1995 में इस युद्ध स्मारक का निर्माण किया गया। अब 14.45 लाख की लागत से इसका नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस युद्ध स्मारक में काले ग्रेनाइट पर शहीदों के नाम उकेरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त, पुनर्निर्माण के बाद स्मारक के पत्थर को सफेद मार्बल या कोटा स्टोन के साथ बदला जाएगा। लोहे के ग्रिल के प्रावधान के साथ चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा डिफेन्स एंड सिक्योरिटी रिलीफ फण्ड से नवीनीकरण के लिए कोष का प्रबन्ध किया जाएगा।
 
बैंकिग नियमन संशोधन विधेयक लोस में पारित
नई दिल्ली गैर निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के बोझ तले दबे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को राहत दिलाने के लिए रिजर्व बैंक को व्यापक नियामक अधिकार दिए जाने से संबंधित बैंक विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2017 आज लोकसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया, नये कानून के तहत रिजर्व बैंक को यह अधिकार मिल जायेगा कि वह फंसे कर्ज की वसूली के लिये जरूरी कारवाई शुरू करने संबंधी निर्देश बैंकों को दे सके।
 
बीरोके कलां में पड़ीं तीज की धूम
पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू के विलक्षण प्रयासों स्वरूप पंजाब कला परिषद की तरफ से शुरू किये ‘तीयां तीज दियां’ मेलों की लड़ी में दूसरा प्रोग्राम मानसा जिले के गांव बीरोके कलां में करवाया गया जिसके मुख्य मेहमान मानसा के डिह्रश्वटी कमिशनर धर्मपाल गुप्ता और उनकी धर्म पत्नी रानी गुप्ता थे। मेलो की अध्यक्षता पंजाब कला परिषद की चेअरपर्सन सतीन्द्र सत्ती ने की।
 
नीतीश के बाद बादल भी बोले, नरेंद्र मोदी के मुकाबले का कोई नेता नही
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि देश में अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई मुकाबला नहीं है। मोदी को टक्कर दे सकने वाला कोई नेता अभी देश में नहीं है। उन्होंने बिहार के मु यमंत्री नीतीश कुमार की इस बात का समर्थन किया कि 2019 में भी मोदी देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।
 
अमरिंन्दर सिंह ने सुखबीर बादल को दी चेतावनी
चंडीगढ़ अफसरशाही और पुलिस आधिकारियों को धमकियां देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने शिरोमणी अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल को चेतावनी देते हुए कहा है कि उनकी सरकार दबाव बनाने वाले इस तरह के दाव पेचों को सहन नहीं करेगी और इनके साथ सख्ती से निपटा जायेगा।
 
लाखों युवकों को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य
चंडीगढ़ सरकार ने वर्ष 2017-18 के दौरान प्रदेश में 1,33,100 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ताकि उन्हें आधुनिक ट्रेडों में प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाया जा सके और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित किए जा सकें। कौशल विकास तथा औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इनमें से 50,000 युवाओं को हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जबकि शेष को विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।
 
गऱीब को अर्थव्यवस्था के साथ जोड
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन के कारण पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए लोगों से गणेश भगवान की मिट्टी की मूर्ति बनाने को कहा है। साथ ही उन्होंने खादी और रेशम से बनी राखियों के इस्तेमाल की भी अपील की है।
 
ह्रश्वयार था, जिस्मानी संबंध नही
नई दिल्ली नई दिल्ली। देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबैटन की पत्नी एडविना माउंटबैटन के बीच प्रेम संबंध को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं और अब खुद एडविना की बेटी पामेला ने बड़ी मुखरता से दोनों के संबंध पर बात की है। उन्होंने कहा कि दोनों भले ही एक-दूसरे से प्रेम करते थे, लेकिन उनका संबंध कभी जिस्मानी नहीं रहा क्योंकि वे कभी अकेले नहीं मिले। दोनों ही एक-दूसरे का बेहद सम्मान करते थे। माउंटबैटन जब भारत के अंतिम वायसराय नियुक्त होकर आए थे, उस वक्त पामेला हिक्स नी माउंटबैटन की उम्र करीब 17 साल थी। उन्होंने अपनी मां एडविना एश्ले और नेहरू के बीच गहरा संबंध विकसित होते हुए देखा। पामेला ने कहा, उन्हें पंडितजी में वह साथी, आत्मिक समानता और बुद्धिमतता मिली, जिसे वह हमेशा से चाहती थीं। पामेला इस संबंध के बारे में और जानने को इच्छुक थीं। लेकिन अपनी मां को लिखे नेहरू के पत्र पढऩे के बाद पामेला को अहसास हुआ कि च्वह और मेरी मां किस कदर एक-दूसरे से प्रेम करते थे और सम्मान करते थे।
 
ईमानदारी की संस्कृति को बल देता है जीएसटी : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी)का अर्थव्यवस्था पर बेहद सकारात्मक असर बताते हुए आज कहा कि यह सिर्फ कर सुधार नहीं है बल्कि एक सामाजिक सुधार अभियान है जिससे अर्थव्यवस्था की मजबूती के साथ साथ ईमानदारी की संस्कृति को भी मजबूती मिलती है।
 
कैलाश चंद जैन गृह मंत्री की सलाहकर समिति के सदस्य मनोनित
चंडीगढ़त्न भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन को गृह मंत्री की सलाहाकर समिति के सदस्य मनोनित किये जाने पर जैन समाज चंडीगढ़ द्वारा जैन स्थानक सैक्टर 18 में आयोजित कार्यक्र म में आयकर विभाग की आयुक्त राजिन्द्र कौर भी उपस्थित थी। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जैन मुनि श्री सौरभ मुनि ने कैलाश चंद जैन को आर्शीवाद प्रदान करते हुए कहा कि इनकी नियुक्ति से जैन समाज में हर्ष की लहर है और इस सम्मानित पद पर जैन समाज के एक व्यक्ति के मनोनयन से जैन समाज का गौरव बढ़ा है उन्होंने इसके लिए भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन व सांसद किरण खेर का विशेष आभार प्रकट किया और उन्होंने आशा व्यक्त की कि कैलाश चंद जैन समय समय पर चंडीगढ़ वासियों के साथ साथ जैन समाज के साथ जुड़े लोगों की भी बात आगे पहुंचाएंगे।
 
संसद सदस्य तनमनजीत सिंह ढेसी को पंजाब गौरव अवार्ड
चंडीगढ़ पंजाबी कल्चरल कौंसिल ने बरतानियां के पहले दस्तारधारी सिक्ख संसद सदस्य स. तनमनजीत सिंह ढेसी द्वारा निभाई जा रही समाज सेवाए, पंजाबी माँ बोली और जंगजू कला गत्तके को प्रफुल्लित करने के बदले उन्हें पंजाब गौरव अवार्ड से सम्मानित किया। इंटरनैशनल सिक्ख मार्शल आर्ट अकादमी के सहयोग से पंजाबी कल्चरल कौंसिल द्वारा यहां राजीव गांधी आईटी पार्क में करवाये अपने वार्षिक समारोह के समय के समय स. ढेसी ने अपने संबोधन में कहा कि उनकी यह जीन सलोह के समूह वर्गो और कार्यो के बड़े सहयोग स्वरूप संभव हुई है और वह हाऊस आफ कामनज मे हर वर्ग की आवाज बनकर लोगो की मुश्किले उठाते रहेगें। उन्होने बरतानिया में विद्यार्थियों को दरपेश प्रवास समस्याओं और प्रवासियो के साथ संबंधित मुद्दे उठाने का भरोसा दिया। उन्होंने पंजाबी कल्चरल कौंसिल के कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि वह माँ बोली समीप गत्तके की प्रफुल्लता के लिए लगातार प्रयत्न जारी रखेगे।
 
सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जाएगा
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में गिरते भू-जल स्तर की रोकथाम व पानी को बचाने के उदेश्य से सूक्ष्म सिंचाई प्रोजैक्ट लगाने पर राज्य सरकार की ओर स े 85 प्िर तशत सब्सिडी मुहैया करवाई जाएगी। सरकार द्वारा तरफ से प्रदेश के डार्क जोन में जाने वाले 36 ब्लॉक में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने का निर्णय लिया गया है।
 
नए भारत के निर्माण का संकल्प ले हर भारतवासी
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को अगस्त क्रांति की याद दिलाते हुए इस स्वतंत्रता दिवस पर हर नागरिक से नये भारत के निर्माण में योगदान देने का संकल्प लेने तथा अगले पांच वर्षों में इसे सिद्ध करने का अभियान चलाने को कहा है। श्री मोदी ने आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में कहा कि देश इस वर्ष 1942 की अगस्त क्रांति की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है जिसमें हर भारतीय द्वारा लिये गये संकल्प के चलते पांच वर्ष बाद करोड़ों लोगों का सपना साकार हुआ था और देश को आजादी मिली थी। आज से पांच वर्ष बाद 2022 में देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनायेगा ऐसे में ये पांच साल देश के भविष्य के लिए निर्णायक साबित हो सकते हैं। नये भारत के निर्माण के लिए यह देश के सामने एक बार फिर संकल्प लेने और उसे सिद्ध करने का मौका है।