स्वास्थ्य

आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदला आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट किया
चंडीगढ़ ग हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का नाम बदलकर आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नोहर लाल ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संबंध में आयुर्वेदिक डिस्पैंसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गत दिनों स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर एलोपैथिक फॉर्मासिस्ट की तर्ज पर उन्हें भी आयुर्वेदिक फॉर्मासिस्ट का दर्जा देने की अपील की थी। स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी सैद्घांतिक स्वीकृति उसी समय दे दी गई थी, जिसको अब मुख्यमंत्री ने भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
स्मार्ट कार्ड से इलाज की सीमा नहीं बढ़ाना दुर्भाग्यपूर्ण : कांग्रेस
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह की बजट में घोषणा और राज्यभर में तमाम कार्यक्रमों में भी एक जुलाई से स्मार्ट कार्ड पर चिकित्सा सुविधा 30 हजार से 50 हजार करने का बार बार उल्लेख करने के बाद भी इसके क्रियान्वयन नही होने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए सरकार की मंशा पर गंभीर सवाल उठाया है। पार्टी के चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डा.राकेश गुप्ता ने आज कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में एक जुलाई से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में हितग्राहियों परिवारों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सीमा 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार किए जाने की घोषणा की थी,और इस बारे में स्वास्थ्य विभाग ने गत 30 मई तो आदेश भी जारी कर दिया,लेकिन इसके बावजूद इसका क्रियान्वयन एक जुलाई से नही हुआ।उन्होने कहा कि स्वास्थ्य एवं वित्त विभाग की बीमा कम्पनियों के टेंडर को लेकर आपसी सहमति नही बनने के कारण मुख्यमंत्री की घोषणा का क्रियान्वयन नही हुआ।
 
डेंगू और चिकनगुन्या के खिलाफ जागरुकता अभियान
चंडीगढ़त्न लायन सर्विसेज लिमिटेड डेंगू और चिकनगुन्या से मुकाबला करने के लिए चंडीगढ़ में सात दिनों का जागरूकता अभियान आयोजित कर रहा है। सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ संस्था होने केनाते समाज की सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कंपनी लगातार स्वस्थ कल्याण के लिए स्वच्छ परिवेश के महत्व के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने का प्रयास करती है।
 
सूचना प्राप्त करने तथा प्रदूषण का स्तर जांचने के लिए बनेगा सेल
चंडीगढ़त्न हरियाणा में कचरा जलाने पर प्रतिबंध लगाने तथा सी एण्ड डी वेस्ट इधर-उधर डालने संबंधी सूचना प्राप्त करने तथा प्रदूषण का स्तर जांचने आदि के लिए एक सैल बनाया जाएगा। इसके अलावा, वाहनों के पॉलुशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेशन सिस्टम की आडिटिंग तथा मापांकन के लिए यातायात विभाग एक सॉफटवेयर तैयार कर रहा है,
 
गुरुग्राम को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने की पहल
गुरुग्राम 5 साल के बच्चों का समूह वृक्षारोपण अभियान के लिए आगे आया है एवं सामाजिक सरोकारों और समाज सुधार के कार्यों के समर्थन के लिए बूंद नामक एनजीओ को लॉन्च किया। इस अभियान में शामिल हो रहे बच्चे गुरुग्राम के अरावली स्थित द श्रीराम स्कूल में पढ़ते हैं।
 
एसडीएम ने किया नागरिक अस्पताल का औचक निरीक्षण
सोनीपत ग एसडीएम निशांत यादव ने बुधवार को सिविल अस्पताल को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में समस्याओं की जानकारी ली और मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। अपने दौरे में एसडीएम ने सबसे पहले ओपीडी काउंटर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मरीजों से बातचीत की और सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने ओपीडी, ऑप्रेशन थिएटर, लैब, अल्ट्रासाउंड केन्द्र सहित पूरे अस्पताल का दौरा किया। यहां उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को साफ सफाई और बेहतर ढंग से करवाने के आदेश दिए। उन्होंने अस्पताल में पड़े कंडम सामान की जल्द से जल्द निलामी करवाने के आदेश दिए। इस अवसर पर सीएमओ डॉ० जे एस पुनिया, पीएमओ डॉ० एस के अरोड़ा सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।
 
पोलैंड की तर्ज पर गुरूग्राम में पर्यावरण अनुकूल परिवहन व्यवस्था : कविता
कविता जैन ने कहा है कि पोलैंड की तर्ज पर सरकार वैश्विक मंच पर बडी पहचान रखने वाले गुरूग्राम में पर्यावरण अनुकूल परिवहन व्यवस्था स्थापित करेगी। इसमें पहले चरण में 75 से 100 बिजली चालित बसों का संचालन किया जाएगा।
 
राज्य में चलेगा पौधारोपण के लिए विशेष अभियान
हरियाणा में चालू वर्ष 2017-18 में प्रदेश में उपलब्ध भूमि पर 2.5 करोड़ पौधे लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में हर घर हरियाली के नाम सेभी एक अनूठी योजना आरंभ की गई है जिसके अंतर्गत लोगों को घरों और फार्महाउस के लिए पौधे दिए जा रहे हैं।
 
समर कैंप बच्चों के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म
सोनीपत। जिला बाल कल्याण परिषद एवं हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद के सयुंक्त तत्वाधान से 01 जून से चलाए जा रहे समर कै प का समापन समारोह आयोजि किया गया। इस समारोह में मु य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन में शिरकत की। सुमन नैन में इस समारोह में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि समर कै प बच्चों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण ह्रश्वलेटफार्म है। प्राईवेट स्कूलों के बच्चे आमतौर पर महंगे संस्थानों में समर कै प के दौरान विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त करते है।
 
दिल्ली के मानसून में जमकर बरसा फिल्मों और फि़ल्मी दुनिया से ह्रश्वयार..
लगातार नई पहल के साथ भव्य व विराट रूप ले चुके जागरण फिल्म फेस्टिवल ने, एक बार फिर सिनेप्रेमियों के बीच दस्तक दी है। शनिवार शाम आयोजित हुए भव्य कार्यक्रम के बीच फेस्विल का उदघाटन हुआ। पहले ही दिन मशहूर बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर, केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी, मोरक्को के राजदूत मोहम्मद मलिकी, अभिनेत्री दिव्या दत्ता, तनिष्ठा चटर्जी आदि सहित विभिन्न गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे।
 
निगम अधिकारी पीएम के स्वच्छ भारत अभियान में फेल
नगर निगम अधिकारी प्रधानमंत्री, मुयमंत्री और हरियाणा मानवाधिकार आयोग को गुमराह कर शहर के बीचों- बीच बने विशाल कूड़ाघर को शि ट नही कर रहे है। शहर के सदर बाजार के मु य मार्ग पर स्थित प्रसिद्ध घंटेश्वर मंदिर और एस डी आदर्श स्कूल की दीवार के साथ बने विशाल कूड़ाघर को शि ट न कर, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को नगर निगम अधिकारी फेल कर रहे है।
 
देश तीन साल से पोलियो मुक्त
गुरुग्राम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर गुरुग्राम से पांच साल से कम आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने इन बच्चों को दवा पिलाने के उपरांत उन्हें उपहार स्वरुप खिलौने भी दिए।
 
भारत में अभी भी पांच लाख डाक्टरों की कमी है
निधि का बच्चा पूरी तरह से भाग्यशाली थी क्योंकि वह उच्च तकनीत वाले वेंटीलेटर और स्तर 3 नवजात शिशु देखभाल ( लेवल थ्री नीकु ) जैसे उन्नत बुनियादी सुविधाओं तक सही समय पर पहुँच पाए जो की उस जैसे अत्यधिक समय से पहले जन्मे कम वजन वाले बच्चों के लिए आवश्यक थे। इन प्राइम्स को अत्यधिक कुशल पेशेवरों डाक्टरों द्वारा पुरे जीवन सहायता उपकरण की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके अंग विकसित नहीं होते हैं।
 
मध्यप्रदेश में दो जुलाई को वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा : चौहान
भोपाल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में दो जुलाई को वृहद वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा।इस दिन नर्मदा बेसिन में जन-सहभागिता से 6 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये जायेंगे।इसकी तैयारियाँ युद्ध स्तर पर चल रही है।
 
166 चिकित्सा केन्द्रों में 4172 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे : विज
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों की आंतरिक सुरक्षा एवं मरीजों के सही उपचार के आंकलन के लिए 166 चिकित्सा केन्द्रों में 4172 सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे।
 
जीका, डेंगू और चिकनगुनिया की दवा खोजेगी सनफार्मा
मुंबई दवा क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी सनफार्मा ने आज बताया कि उसने जीका, डेंगू और चिकनगुनिया की दवा खोजने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ एक समझौता किया है। महाराष्ट्र के पुणे स्थित एनआईवी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् का संस्थान है।
 
एडिशन्स के साथ यूचर वैल्थ गेन ह्रश्वलान किया लॉन्च
नई दिल्ली अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने एक यूनिट लिंक्ड एंडोमेंट ह्रश्वलान बजाज आलियांज लाइफ फ्यूचर वैल्थ गेन ह्रश्वलान लॉन्च किया है। ग्राहकों के लिए इसके दो विकल्प उपलब्ध हैं- वेल्थ ह्रश्वलस और वेल्थ ह्रश्वलस केयर।
 
स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना महत्वपूर्ण : पुनीत नंदा
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ कार्यकारी निदेशक पुनीत नंदा ने कहा कि प्रत्येक कामकाजी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में हम लोगों से आग्रह करते हैं कि जिंदगी को स्वस्थपूर्ण ढंग से जिए। तनाव और आरामतलब जीवनशैली, खानपान की आदतों के प्रति लापरवाही प्रमुख तौर पर कई तरह के दिल के रोगों के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।
 
गुडमंडी में समर कैंप
सोनीपतत्न हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद तथा जिला बाल कल्याण परिषद के सौजन्य से राजकीय माध्यमिक विद्यालय गुड मण्डी में समर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें जिला वन अधिकारी राजेश आर्या तथा पूर्व जिला रैडक्रॉस सचिव सुभाष वशिष्ठ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जिला वन अधिकारी राजेश आर्या ने बच्चों को ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया तथा पौधारोपण के विषय में बताया और इनके लाभ बच्चों को बताए। इस मौके पर सुभाष वशिष्ठ ने बच्चों को रक्तदान के महत्व के बारे में बताया। इस अवसर पर धर्मपाल, मोनिका, कीर्ति, सीमा, ईशा, मन्जू, निशा, मुकेश, मनोज, बिजेन्द्र तथा सुजाता सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
 
स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा मंगल को शहर में करेगी प्रवेश : वीरेंद्र हुड्डा
सोनीपतत्न नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि स्वच्छता का संदेश लेकर निकली स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा मंगलवार को शहर में प्रवेश करेगी। यात्रा का प्रात: 9.30 बजे पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में स्वागत किया जाएगा। इस दौरान उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग सहित जिला के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।