स्वास्थ्य

स्वास्थ्य विभाग दंत शल्यचिकित्सकों के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन
चंडीगढ़त्न हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पशु पालन एवं डेरी विभाग में पशु शल्यचिकित्सकों के 246 और स्वास्थ्य विभाग दंत शल्यचिकित्सकों के 55 पदों को भरने के लिए पात्र आवेदकों से पहली जून, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।
 
अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी को शौचालय निर्माण करवाना चाहिए
करनालत्न लोगों में स्वच्छता की सोच और दूरदृष्टि का भाव विकसित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन की ओर से एक दिवसीय स्वच्छता भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके तहत करनाल व आसपास के क्षेत्रों से करीब 50 प्रतिभागियों को हरिद्वार का भ्रमण कराया गया।
 
हरियाणा औरचंडीगढ़ में भारी बारिश होने का अनुमान
असम और मेघालय के अलग अलग स्थानों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाकों, सिक्किम और जम्मू-कश्मीर में कहीं-कहीं बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं।
 
स्टेंट की अधिक कीमत लेने वाले अस्पतालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
नई दिल्ली त्नसरकार ने आज कहा कि जिन अस्पतालों ने हृदय रोग के उपचार के लिए लगाये गये स्टेंट की कीमत निर्धारित मूल्य से अधिक लिय े ह ंै उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी तथा तथा उनके लाइसेंस पर भी पुनर्विचार किया जायेगा। उर्वरक एवं रसायन मंत्री अनंत कुमार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुछ अस्पतालों के खिलाफ स्टेंट के निर्धारित मूल्य से अधिक मरीजों से वसूलने की शिकायत मिली हैं और ऐसे लगभग 40 अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है। इन अस्पतालों ने यदि संतोषजनक उत्तर नहीं दिया तो उनसे निर्धारित मूल्य से अधिक ली गयी राशि की ब्याज समेत वसूली की जायेगी। श्री कुमार ने कहा कि पूरे देश में स्टेंट उपलब्ध हैं और इनकी आपूर्ति लगातार की जा रही है। नेशनल फार्मा प्राइङ्क्षसग अथारिटी (एनपीपीए) इस पर बारीकी से नजर रख रही है। एनपीपीए ने हृदय रोग के उपचार के लिए लगाये जाने वालें दो प्रकार के स्टेंट की कीमत 7500 और 30000 रुपये निर्धारित की हुयी है।
 
प्रदूषण कम करने के लिए सख्त कदम
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने दिल्ली और हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं जिसके तहत किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए शिक्षित किया जाएगा।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहम्मद अकील ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र में इस मौसम में प्रदूषण बढ़ जाता है। इसे देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, सर्वोच्च न्यायालय और सरकार ने संज्ञान लिया और यह पाया कि यह प्रदूषण किसानों द्वारा पराली जलाने से बढ़ता है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने भी किसानों को निर्देश दिए हैं कि वे पराली न जलाएं। इसके लिए किसानों से बात की जाएगी और उन्हें एकजुट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपायुक्तों से कहा गया है कि वे धारा- 144 लागू करें। यदि कोई किसान इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर कार्यवाई की जाएगी।
 
नूह , पलवल, रोहतक तथा गुरूग्राम में 7 मई से टीकाकरण अभियान
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत 7 से 14 मई तक प्रदेश के चार जिलों में नूह, पलवल, रोहतक तथा गुरूग्राम में प्रतिरक्षण एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।
 
महावीर इंटरनेशनल में नेत्र जांच शिविर का आयोजन
गुरूग्रामत्न महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर राजेन्द्रा पार्क स्थित जय विहार में लगाया गया। जिसमें 331 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 290 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 100 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए। आंखों की जांच में 06 मरीजों को मोतियाबिंद की बीमारी पाई गई।
 
रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं : कविता
शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता। हमें दूसरों का जीवन बचाने के लिए समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। श्रीमती जैन रविवार को जन सेवा जागृति मंच सेक्टर 15 द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर एवं चैरिटेबल डिस्पेंसरी के उद्घाटन अवसर पर संबोधित कर रही थी। श्रीमती जैन ने कहा कि रक्त ऐसी चीज है जिसका कोई उत्पादन नहीं किया जा सकता बल्कि यह इंसान के शरीर से दान ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई पुण्य का कार्य नहीं होता और हमें समय-समय पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस अवसर पर गीता ज्ञानेश्वर स्वामी दिव्यानंद जी महाराज (भिक्षु) तपोवन हरिद्वार ने आध्यात्मिक प्रवचन भी दिए। रक्तदान शिविर में 100 से अधिक लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर मंच के प्रधान मोहन सिंह मनोचा ने उपस्थित सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।
 
पुदीना - चिलचिलाती गर्मियों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक औषधि
तापमान के तेजी से बढऩे, गर्म हवाओं के बोलबाले और पारे के ऊपर चढऩे के कारण गर्मियों के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। इसके अतिरिक्त अपच, लू लगना इत्यादि जैसी गर्मी की समस्याओं की चपेट में प्राय: सभी आ जाते हैं।
 
विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता सम्मानित
विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के स्वर्ण जयंती समारोह हरियाणा के जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ0 बनवारी लाल ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में अक्षय ऊर्जा पर करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
 
बच्चों ने कागज पर उकेरे पर्यावरण के हालात
समालखा शनिवार को विश्व अर्थ डे पर इलाके के शिक्षण संस्थाओं में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कहीं विद्यार्थियों के बीच पर्यावरण एवं पृथ्वी संवारो पर निबंध प्रतियोगिता हुई तो कहीं पर जागरूकता रैली निकाली गई। साथ ही बच्चों ने पर्यावरण स्वच्छता को लेकर शपथ भी ली।
 
नशा खत्म करने के लिए आगे आएं युवा : राणा
जालंधरत्न पंजाब विधान सभा के अध्यक्ष राणा के.पी. ङ्क्षसह ने कहा है कि वर्तमान समय में नशों को खत्म करना और महिला सशक्तिकरण करना सब से बड़ी •ारूरत है और इसके लिए नौजवानों को आगे आना चाहिए।
 
गर्मी के मौसम मे दिल्ली देहात में स्वास्थ सेवाओं का बुरा हाल
राजधानी मे तापमान 42-4& पहुँच चुका है और बीमारियां घर घर दस्तक दे रही है लेकिन चाहे वो राज्य सरकार हो या नगर निगम सब के सब केवल अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने मे लगे हुए है, बीजेपी, आम आदमी पार्टी हो या कांग्रेस सब के सब झूठे वायदों का पुलंदा लेकर ग्रामीणों को रिझाने मे लगे है्र
 
राज्य में एचआईवी रत्न लाल मरीजों की संख्या घटी
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही उत्कृष्टï स्वास्थ्य सेवाओं के चलते प्रदेश में वर्ष 2014-15 के एचआईवी ग्रसित मरीजों की संख्या 0.68 प्रतिशत से घटकर वर्ष 2016-17 में 0.55 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आंकड़े को और कम करने का प्रयास किया जा रहा है।
 
मानव का जीवन अनमोल है : उपायुक्त खरे
समालखात्नबुधवार को जिला उपायुक्त डा.चन्द्रशेखर खरे ने समालखा स्थित सिद्धार्थ इन्टरनेशनल स्कूल में 24वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता की शुरूआत की। प्रतियोगिता में 105 टीमों के करीब 700 बच्चे भाग ले रहे हैं। जिन्होंने पहले दिन अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उपायुक्त ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव का जीवन अनमोल है।
 
सत्य सांई केयर एण्ड रिसर्च सेंटर का उदघाटन
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने श्री सत्य सांई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च के विश्व स्तरीय पेडियाट्रिक कॉर्डियक सैन्टर का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक संसाधन जुटाने की आवश्यकता है।
 
समूचा पश्चिमोत्तर लू की चपेट मे
पश्चिमोत्तर क्षेत्र पिछले कुछ दिनों से भीषण लू की चपेट में है जिससे आम जनजीवन प्रभावित रहा और अगले 36 घंटों तक गर्मी से राहत मिलने की भी संभावना नहीं है। मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र के कुछ इलाके प्रचंड लू की चपेट में है तथा रातें भी गर्म रहेंगी। इसके बाद 21 से 22 अप्रैल तक लू से राहत मिलने के आसार हैं और कहीं कहीं 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ बारिश या बूंदाबांदी की भी संभावना है । हरियाणा में नारनौल, हिसार सहित कुछ इलाकों में आज भी भीषण गर्मी और लू का सितम जारी रहा।
 
विश्व पृथ्वी दिवस : अधिकारियों की बैठक
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा एवं हरेडा की निदेशक आशीमा बराड़ की अध्यक्षता में 22 अप्रैल को प्रात: 10 बजे सेक्टर-14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के सभागार में होने वाले विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में स्वच्छ ऊर्जा-हरित ऊर्जा पर राज्य स्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह को सुचारु रुप से संपन्न करवाने के लिए किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की।
 
पश्चिमोत्तर में लू का प्रकोप बढ़ा
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र के अधिकांश इलाके भीषण लू की चपेट में आने से आम जनजीवन प्रभावित हो गया। रबी की कटाई जोरों पर होने के कारण खेतों में काम करने वाले किसान तथा मजदूरों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक लोगों को लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है।
 
पश्चिमोत्तर के अधिकांश इलाके लू की चपेट में
पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अप्रैल में ही लू का प्रकोप संभवतया पहली बार देखने को मिल रहा है तथा अगले 48 घंटों के दौरान समूचे क्षेत्र में लू का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार अगले दो दिनों तक लोगों को लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है। राजस्थान से लगे पंजाब तथा हरियाणा के इलाकों में तो सवेरे से ही सूरज आग उगलना शुरू कर देता है जिससे इन इलाकों का पारा 44 डिग्री को छू गया है ।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/