स्वास्थ्य

दिल्ली में सुबह से ही गर्मी का एहसास
नई दिल्ली त्न राजधानीवासियों को आज दूसरे दिन भी सुबह से ही गर्मी से दो चार होना पड़ा। न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है। मौसम विभाग ने बताया कि आज आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बारिश का कोई अनुमान नहीं है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कल आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 29 डिग्री तथा 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। कल अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था।
 
गुरूग्राम एनवायरमैंट कॉनकलेव का आयोजन
चंडीगढ़ त्न हरियाणा के नगर निगम, गुडग़ांव फस्र्ट तथा सैंटर फॉर साईंस एंड एनवायरमैंट के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 1 जून को प्रात: 9 बजे से सुशांत लोक फेज-1 स्थित द पाम्स क्लब में गुरूग्राम एनवायरमैंट कॉनकलेव का आयोजन किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के प्रवक्ता ने बताया कि एनवायमैंट कॉनकलेव में गुरूग्राम के वायु, पानी, कचरे और वन एवं ग्रीन कवर संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी। इस अवसर पर केन्द्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में इस कॉनकलेव का आयोजन किया जा रहा है और यह महत्वपूर्ण है कि हम पर्यावरण के प्रति जागरूकता का निर्माण करें। कॉनकलेव में विभिन्न आरडब्ल्यूए, स्कूलों, अथॉरिटीज, आर्किटैक्ट और सस्टेनबिलिटी एक्सपर्ट हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि वर्कशॉप में वायु, जल, कचरे से संबंधित तीन सत्र होंगे तथा वन एवं ग्रीन कवर से संबंधित एक शॉर्ट सैशन होगा। प्रत्येक सैशन में आधारभूत प्रैजैंटेशन तथा पैनल परिचर्चा रहेगी।
 
स्वास्थ्य विभाग तथा मैडीट्रिना कंपनी के बीच समझौते पर हस्ताक्षर
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि नागरिक अस्पताल अ बाला छावनी में शीघ्र ही हृदय रोग उपचार की सुविधाएं आर भ हो जाएंगी। सार्वजनिक-निजी भागीदारी पद्घति पर दी जाने वाली इन सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा मैडीट्रिना कंपनी के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। श्री विज ने बताया कि यह सेवा आर भ होने के बाद हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन जायेगा जहां पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी पद्घति पर राजकीय अस्पताल में हृदय रोग उपचार से स बन्धित सेवाएं उपलब्ध होंगी।
 
खेल एवं युवा मंत्रालय दिल्ली के 700 स्लम लेगा गोद
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे होने के अवसर पर केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने बुधवार को ऐलान किया कि उनका मंत्रालय नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से दिल्ली के 700 स्लम को गोद लेगा। गोयल ने इस क्रांतिकारी योजना की घोषणा करते हुये कहा कि दिल्ली में गोद लीजिये एक स्लम योजना का शुभारंभ किया जा रहा है और इसके तहत स्लम युवा दौड़ का आयोजन 26 मई को दिल्ली विश्वविद्यालय के सर शंकरलाल हॉल से रग्बी स्टेडियम तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वह (गोयल), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी और ओलंपिक पदक विजेता महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम इस दौड़ को हरी झंडी दिखाएंगे। उन्होंने कहा दिल्ली के 700 स्लम में लगभग 40 लाख लोग रहते हैं। स्लम गोद लेने की योजना को जीवन सार्थक योजना का नाम दिया गया है। इससे स्लम के लोगों का जीवन तो सार्थक होगा ही बल्कि गोद लेने वालों का जीवन वास्तव में सार्थक हो जाएगा।
 
खुली सिगरटों की बिक्री पर कोटपा सैक्शन 7 अधीन चैकिंग की जाए : भावड
अंजलि भावड़ा, प्रधान सचिव स्वास्थय एवं परिवार कल्याण , पंजाब की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय स्टेट लेवल कोआर्डीनेशन कमेटी की बैठक की गई। बैठक के दौरान श्रीमती अंजलि भावड़ा ने कहा कि बच्चों और नवयुवकों को तंबाकु के बुरे प्रभावों से बचाने के लिये कोटपा (द सिगरेटस एंड अदर्ज तंबाकु प्रौडक्टस एक्ट-2003) के सैक्शन 6 को कठोरता से लागू किया जाये।
 
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से निशुल्क स्वास्थ्य सेवा
ह्रश्वंाचकूलात्न मुख्यमंत्री के ओजस्वी नेतृत्व में प्रशासन की ओर से जिला रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से आरोग्यम एक निशुल्क स्वास्थ्य सेवा मोरनी और पिंजौर खंड के पहाड़ी क्षेत्र के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसका अभी हाल में ही मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर इस प्रोजैक्ट का शुभारंभ किया। उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्ष गौरी पराशर जोशी ने बताया कि यह प्रोजैक्ट प्रारंभिक उत्तर भारत के लिए एक पहल है और पंचकूला हरियाणा का पहला जिला है, जहां ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। पहाड़ी क्षेत्र में गांवों और ढाणियों के अलग-अलग होने के कारण उनकी खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से दूरी अधिक है। उन्होंने बताया कि बच्चों की माताएं उनके टीकाकरण व अपने स्वास्थ्य के लिए उन्हें छह से आठ किलोमीटर चलकर सब केंद्र तक पंहुचना पड़ता था। उनके लिए और रक्त जांच, आपातकाल स्थिति और रोगी को आरोग्यम बाईक पूरी लग्न एवं निष्ठा से काम करेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बाईक पर एक स्ट्रक्चर, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं विभिन्न सेवाओं का संपूर्ण स्वास्थ्य किट उपलब्ध होगा।
 
स्वच्छता को लेकर आयोजित की जाएगी इनामी प्रतियोगिता : कविता
शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति सोनीपत को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए हर सप्ताह 02 घण्टे का श्रम दान अवश्य करें। श्रीमती जनै आज नगर निगम कार्यालय में रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन, मार्किट एसोसिएशन व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों की स्वच्छता को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रही थी।
 
पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अंधड़ के साथ ओले और बारिश की संभावना
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश या बूंदाबांदी हुई जिससे अधिकतम तापमान में 15 डिग्री तक की गिरावट होने से मौसम सुहावना हो गया। मौसम केन्द्र के अनुसार अगले दो दिनों में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अंधड़ के साथ ओले गिरने तथा कई स्थानों पर बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है।
 
उत्तराखंड के ब्लड बैंकों में खून महंगा हुआ
देहरादूनत्न उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की सरकार ने राज्य के सरकारी और निजी ब्लड बैंकों से प्राप्त किए जाने वाले खून की कीमतों में वृद्धि की है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अब प्रति यूनिट रक्त की कीमत 450 रुपये होगी, इसके पहले 350 रुपये प्रति यूनिट थी। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि मरीज निजी अस्पताल या नर्सिग होम में भर्ती है और उसे खून की आवश्यकता है और यदि वह इसे किसी सरकारी ब्लड बैंक से खरीदता है तो उसे पिछले 400 रुपये प्रति यूनिट की जगह 1000 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदना होगा। हालांकि विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने सरकार के इस कदम की निंदा की है और इस कदम को जन विरोधी बताया है। विपक्ष ने साथ ही यह भी कहा कि यह निर्णय खून को आपातकालीन उपचार के समय महंगा बनाएगा और यह आम लोगों की पहुंच से दूर होगा। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि सरकार का यह निर्णय अमानवीय है और उन्होंने इसके तुरंत वापस लिए जाने की मांग की।
 
दस में से हर तीसरा व्यक्ति हाईप्रटेैनशन का शिकार
स्वास्थ्य विभाग ने विश्व हाईप्रटैनशन दिवस के मोैके राज्य के नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम की शुरूवात की है। इस अधीन राज्य के लोगों को अधिक ब्लड प्रैशर के प्रभावों से सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात की गई है।
 
एटना इंटरनेशनल ने लाँच की डिजिटल प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा
नई दिल्ली त्न चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने वाली अमेरिकी कंपनी एटना इंटरनेशनल ने आज भारत में डिजिटल प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा वी हेल्थ बाय एटना लाँच करते हुये वर्ष 2020 तक 40 लाख लोगों तक पहुंच बनाने की योजना बनायी है।एटना इंटरनेशनल में पॉपुलेशन हेल्थ के अध्यक्ष स्नेह खेमका ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि इस सेवा की भारत में वैश्विक लाँच की गयी है और इस वर्ष के अंत तक दुनिया के कई देशों में इसका विस्तार किया जायेगा।इसके लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी से हेल्थकेयर प्रबंधन के तौर-तरीकों में बड़ा बदलाव लाने की कोशिश की जा रही है।भारत को स्मार्टफोन समेत विभिन्न प्रौद्योगिकियों की तेज स्वीकार्यता के लिए जाना जाता है जिससे यह ऐसे नवीनतम टूल के लॉन्च के लिए एक उपयुक्त बाजार बन गया है। ऐसे टूल से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा बदलाव आएगा। वी हेल्थ बाय एटना में चिकित्सकीय दक्षता और मेडिकल पार्टनरों के नेटवर्क का समावेश किया गया है जिससे इस सेवा का उपयोग करने वालों को लाभ होगा।
 
करनाल में रोगी जागरूकता शिविर
करनालत्न हीमोफीलिया के बारे में जागरूकता ओर जानकारी फैलाने के लिए, हीमोफीलिया फेडरेशन ऑफ इंडिया, करनाल चैह्रश्वटर ने रोगियों और उनके परिवारजनों के लिए एक संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन में मनोज वधवा, डिह्रश्वटी मेयर, करनाल तथा विनय मनचंदा, आरसीसी नार्थ एफएचआई इंडिया ने मु य अतिथि के रूप में भाग लिया। आयोजन की शुरूआत श्री प्रमोद, अध्यक्ष, करनाल चैह्रश्वटर के स्वागत भाषण से हुई। प्रत्येक लगभग 10,000 भारतीयों में से एक हीमोफीलिया से पीडि़त है और इस जेनेटिक समस्या की रोकथाम या नियंत्रण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान की कमी है। इस रोग के बारे में एक राष्ट्रीय नीति की आवश्यकता है।
 
पहले बच्चे पर सभी महिलाओं को मिलेंगे छह हजार रुपए
नई दिल्ली त्नकेंद्र सरकार ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 6000 रुपए देने के प्रावधान को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इसमें मातृत्व लाभ कार्यक्रम को पूरे देश में लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।उन्होंने बताया कि इसका मकसद महिलाओं को प्रसूति समय में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करना है।यह राशि पहले बच्चे के गर्भधारण के समय से लेकर प्रसव के समय तक तीन किस्तों में दी जाएगी।श्री गोयल ने कहा कि सरकार के कदम से महिलाओं को गर्भधारण के समय से प्रसव के समय तक पूरा आराम मिलेगा और उनका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।इससे गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार होगा।
 
जागरूकता से ही होगा डेंगू का खात्मा : ब्रहम
स्वास्थ्य विभाग पंजाब, राज्य के लोगों के सहयोग से राज्य को डेंगू मुक्त करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगा तथा राज्य में डेंगू संबंधी लोगों को निचले स्तर तक जागरूक किया जाएगा। जागरूकता द्वारा ही डेंगू का खत्मा संभव है।
 
हैल्प लाईन की गतिविधियों पर सख्ती से की जा रही है निगरानी
पंजाब राज्य के लोगों को बेहतर और समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध के उदेश्य से आज यहां स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री पंजाब ब्रहम महिन्द्रा द्वारा एक अहम निर्णय लेते हुये एमरजैंसी हालात में जरूरत मंद या पीडि़त द्वारा मंागी गई मदद या शिकायत को प्राथमिकता के आधार पर एक घंटे में हल करने के निर्देश जारी किये गये है। पहले इस कार्य के लिए 6 घंटे का समय निर्धारित था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिकारी यह यकीनी बनाये कि 104 हैल्प लाईन सेवा पर एमरजैंसी से संबधित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर एक घंटे में हल किया जाए।
 
हड्डी रोग विशेषज्ञ और रेडियोलॉजिस्ट के बीच समन्वय जरूरी : बीओए
बदलती जीवनशैली में जंकफूड के तरफ बढ़ते आकर्षण और समय के अभाव में व्यायाम को तरजीह नहीं देने जैसी प्रवृत्ति से लोगों में बढ़ रहे घुटने के दर्द की समस्या ने हड्डी रोग विशेषज्ञों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। ऐसे में घुटनों के बेहतर इलाज के लिए ऑर्थोपैडिक और रेडियोलॉजिस्ट के बेहतर संवाद और समन्वय का होना बेहद जरूरी है।
 
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जाँच शिविर अनिवार्य : शर्मा
गांव सीकरी फरीदाबाद स्थित श्री वृद्धावास सोसायटी (रजि)द्वारा संचालित वृद्ध आश्रम में क्यूआरजी हास्पिटल, फरीदाबाद द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 1०० से ऊपर व्यक्तियों का सामान्य चिकित्सा, ह्रदय, सांस एवं अस्थमा रोग चेक-अप किया गया।
 
गरीबी के बाद भी पैर गंवा चुके बेटे का करवाया इलाज
बाकी माओं का संघर्ष सिटी के डा. अंबेडकर नगर में रहने वाली गीता रानी जैसा नहीं है। परिवार में बेअंत गरीबी तो पति डेढ़ दशक से मानसिक रूप से बीमार... चार बच्चे पालने के लिए शुरू किया कोठियों में काम करना लेकिन कमाई पूरी नहीं पड़ी।
 
महावीर इंटरनेशनल संस्था का आठवाँ नि:शुल्क जांच शिविर
महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा इस वर्ष का आठवाँ नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर महावीर इंटरनेशनल विद्यालय, प्रेम नगर में लगाया गया। जिसमें 334 लोगों ने अपनी आंखों की जांच कराई, 310 मरीजों को फ्री दवा उपलब्ध कराई गई। 100 लोगों को फ्री चश्में उपलब्ध कराए गए।
 
गर्मी से राहत के आसार
चंडीगढ़त्न पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले 36 घंटों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं। मौसम केन्द्र के अनुसार 16 से लेकर 18 मई तक कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है। अगले चौबीस घंटों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी आने तथा कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं। पिछले 24 घंटों में पारे में वृद्धि होने से गर्मी से लोग व्याकुल रहे। हिसार का पारा 44 डिग्री,नारनौल 43 डिग्री, लुधियाना 41 डिग्री,अंबाला 41 डिग्री,अमृतसर का पारा 41 डिग्री,बङ्क्षठडा 43 डिग्री,पटियाला 42 डिग्री और आदमपुर 42 तथा हलवारा भी 42 डिग्री रहा। हिमाचल प्रदेश में भी मौसम गर्म रहा तथा शिमला का पारा 27 डिग्री,मनाली 20 डिग्री,भुंतर 34 डिग्री,धर्मशाला 32 डिग्री,सुंदरनगर 37 डिग्री, नाहन 36 डिग्री, ऊना 42 डिग्री, सोलन 32 डिग्री और कल्पा 21 डिग्री और कांगडा 36 डिग्री रहा।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.