स्वास्थ्य

एसएमडी स्कूल में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला में विश्व पर्यावरण दिवस का समारोह उत्साह के साथ मनाया गया। स्वच्छ वातावरण के बारे में उपयोगी संदेश देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। छोटे बच्चों को वृक्षारोपण का महतव बताया गया। प्रिंसिपल दीपिका लूथरा ने कहा, ‘विश्व पर्यावरण दिवस का संदेश सरल है। हमें ह्रश्वलास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। ह्रश्वलास्टिक का पुनत्न उपयोग नहीं हो पाता है। साथ मिलकर हम एक बेहतर, स्वच्छ और प्रदूषण रहित दुनिया का निर्माण कर सकते हैं।’ निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है। पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है।
 
कैंसर के मरीजों को आसानी से मिलेंगी जरूरी दवाइया
चंडीगढ़ केंद्र सरकार ने बीमार कैंसर मरीज़ों के लिए कुछ नार्कोटिक दवाएँ और ओपीओड्ज़ की आसान उपलब्धता प्रदान करने के लिए सहमति प्रकट की है। यह भरोसा केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा को लिखे एक पत्र के द्वारा दिया है, जिन्होंने कैंसर की बीमारी के कारण अपनी पत्नी को खो दिया था।
 
गर्मियों में तरोताजगी के लिए खायें तरबूजे-खरबूजे
गर्मियों में तरोताजगी के लिए रसीले फलों का सेवन करना चाहिये। इन फलों से शरीर को उर्जा मिलने के साथ ही पानी की कमी भी नहीं होती है। तरबूज, खीरा, खरबूजा, लौकी इत्‍यादि फलों में ज्‍यादा मात्रा में पानी होता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इन फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, रिसर्च के अनुसार, इस प्रकार के फल वजन कम करने, आंखों, बालों, त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : गुरुग्राम में हुई तैयारियां शुरू
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर 21 जून को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रतिभागियों के लिए 1 जून से प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जाएंगे। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभाग अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर लें।
 
‘शादी करवाउंगी वहां शौचालय होगा जहा
सोहना (गुरुग्राम) हरियाणा के युवा कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करने के उद्द्ेश्य से कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा द्वारा आयोजित किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुग्राम जिला के पटौदी , फरूखनगर,मानेसर, गुरुग्राम के बाद आज सोहना में 83वां तहसील सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।
 
स्वच्छ भारत अभियान में हरियाणा को नंबरदार एसो. को मिला समर्थन
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान और स्वच्छ भारत अभियान में हरियाणा सरकार को अब नंबरदार एसोसिएशन का भी समर्थन मिल गया है। इन दोनों सामाजिक आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाने तथा उनकी आदत में शुमार करने के लिए निर्णय ले चुकी नंबरदार एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुलाकात करते हुए उन्हें भरोसा दिलाया है कि वह व्यव- स्था को पारदर्शी तरीके से चलाने के लिए भी काम करेंगे।
 
निजी अस्पतालों की मनमर्जी पर लगे रोक : अभय जैन
गुरुग्राम हरियाणा सरकार के सात विधायकों द्वारा गुरुग्राम के तीन बड़े निजी अस्पतालों का निरीक्षण करना निश्चित ही सराहनीय प्रयास है। बीपीएल और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के मरीजों का मेदान्ता मेडिसिटी, आर्टिमिस एवं फोर्टिस अस्पतालों में इलाज होने की सम्भावनायें पैदा हुई हैं।
 
पत्रकारों को 5 लाख तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा: जैन
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों को 5 लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा प्रदान की जाएगी। इस संबंध में जल्द ही प्रभावी नीति लागू की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल मीडिया कर्मियों की हर प्रकार की समस्या के समाधान के लिए गंभीर हैं।
 
सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश
गुरुग्राम भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं प्रचार प्रमुख तथा गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि निगम के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के दौरान भी हर हाल में शहर में सफाई व्यवस्था बनाए रखें। सफाई व्यवस्था बनाए रखने में जरूरत के मुताबिक पर्याप्त पुलिस सुरक्षा भी मुहैया करा दी जाएगी।
 
विश्व स्कोजोफिनिया दिवस के अवसर पर जागरूकता शिविर
गुरुग्रामत्नआज गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में विश्व स्कोजोफिनिया दिवस के अवसर पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में मनोरोग विशेषज्ञ डा. ब्रह्मदीप संधु ने लोगों को स्कोजोफिनिया बीमारी के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया। स बीमारी के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए डा. संधु ने बताया कि इस बीमारी में मरीज अपने आप में खोया रहता है व काल्पनिक दुनिया को अपनी वास्विकता समझने लगता है। इसके साथ ही इस बीमारी के लक्षणों में व्यक्ति के मन में विचारों की अस्थिरता आना, सामान्य क्षमता से ज्यादा अपने आप में सख्ती महसूस करना इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की मानसिक बिमारियों का ईलाज पूर्णत: संभव है। शिविर में स्कोजोफिनिया बीमारी के लक्षण, बचाव एवं ईलाज के बारे में नुक्कड़ नाटक भी दिखाया गया जोकि सीआईसी संबंध हैल्थ फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था। शिविर में डा. प्रियंका तथा केस मैनेजर लता ने भी इस बीमारी से संबंधित अपने विचार रखे।
 
नशीले पदार्थो के दुष्प्रभावों की जानकारी देने के लिए कार्यशाला
गुरुग्रामत्न जिला खेल एवं युवा काय्र्रक्रमविभाग द्वारा आज गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में युवाओं को नशीले पदार्थो के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देने के लिए सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार में मनोरोग विशेषज्ञ डा. ब्रह्मदीप संधु ने युवाओं को नशाखोरी जैसी बीमारी से बचाव संबंधी आवश्यक जानकारी दी।डा. ब्रह्मदीप संधु ने युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताते हुए इससे बचाव के उपायों के बारे में भी जानकारी दी। लगभग तीन घंटे चले इस सेमीनार में युवाओं ने नशे की लत छोडऩे संबंधी अपनी संशयों को भी डा. संधु से दूर किया। इस सेमीनार में जिला खेल कार्यालय के प्रशिक्षकों, कर्मचारियों तथा अन्य युवाओं ने बढचढ कर भाग लिया। आज आयोजित इस सेमीनार में 80 से अधिक युवक-युवतियों ने भाग लिया। यह सेमीनार 25 मई शुक्रवार को भी आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर जिला खेख्ल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी परसराम भी उपस्थित थे।
 
मुलेठी है कई रोगों की दवा
स्वाद में मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल नेत्र रोग, मुख रोग, गले रोग, पेट, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए सदियों से किया जा रहा है। यह वात, कफ, पित्त तीनों दोषों को शांत करके कई रोगों के उपचार में रामबाण का काम करती है।
 
राज्य के तालाबों में गमबुजि़आ मछलियों को छोड़ा जाएगा
चंडीगढ़ हरियाणा में वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य के सभी तालाबों में गमबुजि़आ मछली को छोडा जायेगा ताकि वे मच्छरों के लारवा को पनपनें न दें। यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी ने वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
 
हर जिले में पशुओं के लिए एक-एक पॉली क्लीनिक : ओपी धनखड़
चंडीगढ़ हरियाणा के सभी जिलों में पशुओं के लिए एक-एक पॉली क्लीनिक खोला जाएगा। इस जिला स्तरीय पॉली क्लीनिक में पशुओं के उपचार के लिए सर्जरी, एक्सरे व अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
 
नगर निगम द्वारा शुरू किया गया विशेष सफाई अभियान
गुरुग्राम सफाई कर्मचारियों द्वारा की गई हड़ताल के दौरान सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने तथा शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 17 मार्च की रात्रि 10 बजे से 80 घंटे तक राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान की शुरूआत की गई है।
 
पहली बार में ही मादक पदार्थों को ‘ना’ कहें : डा. प्रदीप
गुरुग्राम युवाओं को मादक पदार्थों के सेवन से दूर रहने के लिए आज नागरिक अस्पताल से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसे प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
गुरूग्राम के 1732 स्कूलों में टीकाकरण
गुरुग्राम खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत जिला में अब तक 3 लाख 63 हज़ार 322 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जोकि निर्धारित लक्ष्य का 79 प्रतिशत है। यह जानकारी आज गुरुग्राम की उप-सिविल सर्जन डा. नीलम थापर ने दी।
 
रक्तदान से बचाई जा सकती है जिंदगी : नरेन्द्र सिंह
गुरुग्राम रक्तदान मानवता का बहुत बड़ा प्रतीक है, रक्तदान करके हम जरूरतमंद की जान बचा सकते है। उक्त विचार गुरुग्राम के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट एवम सचिव जिला विधिक सेवाए प्राधिकरण नरेन्द्र सिंह ने व्यक्त किये। श्री नरेन्द्र सिंह हर्षवर्धन फाउंडेशन एवम इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन सेक्टर 37 के संयुक्त तत्वाधान में बतौर मुख्यतिथि बोल रहे थे।
 
बड़ी मस्जिद में २५८ बच्चों का किया गया टीकाकरण
हथीन, (पलवल)त्नखण्ड हथीन के गांव जलालपुर की बडी मस्जिद में गत दिवस टीकाकरण का आयोजन किया गया, जिसमे हथीन के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र मलिक, हथीन के चिकित्सा अधिकारी डा. ललित, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. नकीब तथा यूनीसेफ के डा. सौरभम अग्रवाल मौजूद थे। टीकाकरण के इस सत्र में 258 बच्चों का टीकाकरण किया गया। गांव की सरपंच सज्जा खान गांव जलालपुर व स्थानीय मुस्लिम धर्म गुरूओं का भरपूर सहयोग रहा।उल्लेखनीय है कि जिला में 25 अप्रैल से खसरा रूबेला अभियान शुरू हो चुका है। पहले दो सप्ताह यह अभियान राजकीय व निजी विद्यालयों तथा मदरसों में चलाया जाएगा। आगामी दो सप्ताह गांव, आंगनवाडी केन्द्रों व स्वास्थ्य केन्द्रों में चलाया जाएगा, जिसके तहत आंगनवाडी केन्द्रों के अंतर्गत आने वाले 9 माह से 15 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चो व स्कूल में बचे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
 
चलेगी पुलिसकर्मियों को नशा मुक्त करने की मुहिम
चंडीगढ़ पड़ोसी राज्य पंजाब की तर्ज पर हरियाणा में भी अब पुलिस कर्मियों में बढ़ रही नशे की लत विभाग के लिए मुसीबत बनती जा रही है। जिसके चलते पुलिस कर्मियों के लिए नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। इसकी ड्राफ्ट योजना तैयार हो चुकी है।