Breaking News

स्वास्थ्य

हरियाणा और राजस्थान में बेटियों की संख्या बढ़ी
नई दिल्ली देश में इन दिनों महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले यौन शोषण से जुड़ा मी टू कैंपेन सिर चढक़र बोल रहा हैं, इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान सफल रहा है इसके कारण ही हरियाणा एवं राजस्थान सहित कई राज्यों में लिंगानुपात बेहतर करने में मदद की है।
 
हमारा मुख्य मकसद मरीज लंबे समय तक स्वस्थ रहे : डॉ. नरेश
गुरुग्राम मेदांता देश का पहला ऐसा हॉस्पीटल्स बन गया है जहां मरीजों का ऐलोपैथिक के साथ अब आयुर्वैद से इलाज होगा। यह एक क्रांतिकारी अवधारणा है। भारत का पहला एनएबीएच से मान्यता प्राप्त आयुर्वेद अस्पताल है जो सूक्ष्म आयुर्वेद पर केंद्रित है और जहां आयुर्वेद आधुनिक दवाइयों का पूरक है।
 
200 से अधिक बच्चों और उनके अभिभावकों ने कराई दांतों की जांच
गुरुग्राम अन्य अंगों की तरह दांत भी हमारे शरीर के अभिन्न अंग हैं। इनकी देखभाल भी बहुत जरूरी है। अगर दांतों में किसी तरह की परेशानी होती है तो पूरे शरीर की क्रिया एक तरह से बाधित हो जाती है। इसलिए समय-समय पर दांतों की जांच एवं देखभाल की जानी चाहिए। टूथ बु्रश तो नियमित रूप से किया जाना चाहिए।
 
मेयर मधु आजाद ने किया पौधारोपण
गुरुग्रामत्नमेयर मधु आजाद ने वायु सेना स्टेशन गुरूग्राम में मंथन जनसेवा समिति हरियाणा के तत्वावधान में ‘पर्यावरण बचाओ-एक पौधा सब लगाओ अभियान-2018 के तहत एक दिन में इक्कीस सौ एक पौधे लगाने के कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को किया।
 
किसानों ने धान के अवशेषों को आग के हवाले कर दिया
रिफाइनरी/घरौंडा़ फसल अवशेषों में कोई किसान आग न लगाए, इसके लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रहे है। लेकिन नियमों को ताक पर रख किसान फसल अवशेष जलाने से नहीं चूक रहे है। ऐसा ही एक नजारा शनिवार को गांव रजापुर के आस-पास दिखाई दिया, जहां किसानों ने धान के अवशेषों को आग के हवाले कर दिया।
 
डिप्रेशन, एंग्‍जाइटी और ओसीडी के इलाज के लिए माइंडफुल टीएमएस न्यूरोकेयर की क्रांतिकारी पद्धति-अब भारत मे
नई दिल्ली डप्रेशनके इलाज के लिए भारत की पहली सुपर स्पेशलाइज्ड न्यूरोकेयर सेंटर्स की श्रृंखला माइंडफुल टीएमएस न्यूरोकेयर को लॉन्‍च किया गया। इसे रंगसंस आल्‍थकेयर द्वारा पेश किया गया है जोकि एनआर ग्रुप का हिस्‍सा है और लोकप्रिय अगरबत्‍ती ब्रांड साइकल ह्रश्व‍योर अगरबत्‍तीज की मूल कंपनी है।
 
दिल्ली में दिखने लगा पंजाब में पराली जलाए जाने का असर पराली जलाने को लेकर किसान और पंजाब सरकार आमने-सामने
चंडीगढ़ पंजाब में पराली जलाने को लेकर किसान संगठन और पंजाब सरकार आमने-सामने आ गए हैं। पंजाब सरकार चाहती है कि किसान पराली न जलाएं। वे पराली से निपटने के दूसरे उपाय तलाश करें, लेकिन किसान सरकार की बात से इत्तेफाक नहीं रखते।
 
इपैक्टगुरु को मिला चिकित्सा के क्षेत्र का प्रतिष्ठित सम्मान
नई दिल्लीत्न चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले स्टासर्टअप एवं भारत के सबसे बड़े क्राउडफंडिंग मंच इंपैक्टगुरु को मेडएचीवर्स हेल्थएनएफटी 2018 अवार्ड से सम्मानित किया गया है। दिल्ली के ताज पैलेस होटल में आयोजित एक समारोह में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी माईकल कास्प्रोविज ने यह अवार्ड इम्पैक्टगुरु के सह-संस्थापक और सीईओ पीयूष जैन को प्रदान किया।
 
रक्तदान प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए: कल्याण
घरौंडात्नयूनिवर्सल अकादमी घरौंडा में भारत विकास परिषद् व मानव केयर संस्थान के सहयोग से दूसरे रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर की शुरूआत मुख्यअतिथि हेफैड चेयरमैन एवं विधायक हरविंद्र कल्याण ने दीप प्रज्जवलित करके किया।
 
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने अधिकारियों के साथ की बैठक नवरात्रों से पॉलोथीन और थर्मोकॉल के उपयोग पर पूर्ण पाबंदी लगाए
पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने वीरवार को लघुसचिवालय में आयोजित सभी धार्मिक संस्थानों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपील की कि सभी संस्थाएं नवरात्रों से पॉलोथीन और थर्मोकॉल के उपयोग पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाएं ताकि पॉलोथीन उन्मूलन अभियान को लेकर एक सकारात्मक माहौल बन सके। यह तभी सम्भव है जब सारी संस्थाएं एकजुट होकर पॉलोथीन के विरूद्ध पहल करें। उन्होंने कहा कि पानीपत में सभी धार्मिक संस्थाएं अपनी जिम्मेदारी को समझे क्योकि पॉलोथीन पर्यावरण को दूषित करता है। इसीलिए इसमें अधार्मिक प्रवृत्ति छिपी हुई है।
 
जल, थल और वायु सभी ह्रश्वलास्टिक से प्रभावित है
गुरुग्राम ह्रश्वलास्टिक के अत्याधिक प्रयोग से जल, थल और वायु सभी प्रभावित है। इसके प्रयोग में जलीय जीवों और मानव स्वास्थ्य पर एक गम्भीर खतरा मण्डरा रहा है।
 
सफाई अभियान को दिनचर्या का हिस्सा बनाकर ही होगी स्वच्छता
सिरसात्नस्वच्छता अभियान एक दिन चलने वाला अभियान नहीं है बल्कि इस दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना होगा इस अभियान को एक दिन नहीं बल्कि पूरा साल चलाने की जरूरत है। इसी उद्देश्य के साथ गांधी जयंती के अवसर पर डेरा सच्चा सौदा की संगत ने आज यहां पूरा साल अपने आसपास स्वच्छता रखने का प्रण लिया। डेरा सच्चा सौदा प्रबंध समीति के अनुसार डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम द्वारा वर्ष 2011 से शुरू किए गए देशव्यापी सफाई अभियान के तहत नई दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व अन्य राज्यों में लाखों डेरा प्रेमियों द्वारा 32 से अधिक सफाई अभियान चलाए जा चुकी हैं।इसी कड़ी में आज डेरा परिसर में जहां नाम चर्चा का आयोजन किया गया वहीं स्वच्छता अभियान को नियमित रूप से जारी रखने संबंधी भी शपथ ली। डेरा प्रेमियों ने आज एक कार्यक्रम के दौरान शपथ लेते हुए कहा कि वह किसी एक दिन सफाई अभियान चलाने की बजाए इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएंगे।
 
सलाद खाने के फायदे जानते हैं आप
अगर आप खाना खाने से पहले सलाद खाते हैं तो यह बेहद लाभदायक होता है। अगर आप सलाद नहीं खाते तो शुरु कर दें क्योंकि कई बार खाने के साथ ही हमारे खून में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है शरीर के अंदर मौजूद ये विकार बाहर निकलते रहें। यह विकार अगर जमा होने लगते हैं तो धीरे-धीरे जहर की तरह हो जाते हैं। डॉक्टरों के अनुसार खून साफ न हो तो फोड़े-फुंसी, मुंहासे और त्वचा रोगों जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए खून साफ रखने के लिए सलाद खाने के साथ ही ये अन्य तरीके अपनायें।
 
विधायक के नेतृत्व में उत्तर-पूर्व के लोग भी जुटेंगे सफाई अभियान में
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल के नेतृत्व में शहर की विभिन्न कालोनियों में चल रहे ‘‘स्वछता ही सेवा है’’ सफाई अभियान में मंगलवार दो अक्टूबर को उत्तर-पूर्व राज्यों के दर्जनों लोग भी शामिल होंगे। सेक्टर सात एक्सटेंशन के आर्य समाज से शुरु होने वाले इस बड़े सफाई अभियान में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ-साथ कई आरडब्लूए व आर्य समाज के लोग भी काफी संख्या में हिस्सा लेंगे।
 
वायरल फैलने से लोगों में दहशत का माहौल फुरलक में सेंकडों प्रभावित, हर तीसरे घर में बुखार
घरौंडा क्षेत्र में वायरल फैलने से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है। प्रशासन को जल्द इस और कड़े कदम उठाने चाहिए। नई अनाज मंडी करनाल हॉल ही में दूषित पानी पीने और सड़ी-गली सब्जी आदि खाने से जहां सात मजदूरों की मौत हो चुकी है और करीब 500 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं।
 
करनाल की अनाज मंडी में फैली अज्ञात बीमारी का प्रकोप एक सप्ताह में पांच मजदूरों की मौत, दहशत में लोग
करनाल की अनाज मंडी में अज्ञात बीमारी फैली हुई है, जिसको लेकर मंडी में काम करने वाले सैकड़ो मजदूर खोफ में रहकर काम करने को मजबूर है , अब तक अनाज मंडी में काम करने वाले 5 मजदूरों की मौत हो चुकी है और कई मजदूर अभी भी निजी असपताल में इलाज के लिए दाखिल है, मजदूरो का आरोप मंडी में गंदगी और मच्छरों के कारण यह बीमारी फैली हुई है, मजदूरों को उल्टियां दस्त जैसी बीमारी हो रही है , परिजनों का कहना है की हैजा के कारण उनकी हालत दिन ब दिन खराब हो रही है, जिसको लेकर अब तक 5 मजदूर इसकी भेंट चढ़ गए है।
 
अपोलो ने लॉन्च किया ईएनआईसीयू में देश का सबसे बड़ा नेटवर्क
चंडीगढ़ देश में नियोनेटल केयर सुविधाओं में बड़ा सुधार लाने के प्रयास में भारत के प्रमुख वुमेन्स एवं चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल्स अपोलो क्रेडल ने बुधवार को ‘अडवान्स्ड टेक्नोलॉजी नियोनेटल इन्टेन्सिव केयर युनिट (ईएनआईसीयू)’ का लॉन्च किया।
 
स्वच्छता ही सेवा के तहत गांव-गली चला अभियान
सोनीपत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान के तहत बुधवार को जिला के विभिन्न स्थानों पर गली-गली गांव-गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता रैली निकाली गई और लोगों को जागरूक भी किया गया।
 
शिविर में 100 यूनिट रक्त दान, 15 महिलाओं की कैंसर जांच
गुरुग्रामत्नसामाजिक दायित्व की पूर्ति करते हुए रोटरी क्लब ऑफ गुडगांव साउथ सिटी की ओर से सोमवार को तीन शिविर लगाए गए। इसमें दो रक्तदान शिविर और एक मैमोग्राफी (ब्रेस्ट कैंसर जांच) शिविर लगाया गया। जैन समाज के सहयोग पहला शिविर महावीर पार्क जैन मंदिर और दूसरा शिविर आईबीएमआर, सेक्टर-33 में लगाया गया।
 
जादूई कोशिकाओं का मिलान- जीनबंधु द्वारा जीवन का एक उपहार
किसी ने सही कहा है कि जरूरत में जो साथ दे, वास्तव में वही सच्चा मित्र होता है। मेरे लिए जीनबंधु और जोरावर जी बिल्कुल वैसे ही हैं। यह कहना है 18 वर्षीय तेजवीर का। हिसार के रहने वाले तेजवीर को चार साल पहले एक्यूट लिंफोब्लास्टिक ल्यूकेमिया (एएलएल) बीमारी से ग्रस्त होने की बात पता चली। इस घातक बीमारी से लडऩे और उसका जीवन बचाने का एकमात्र समाधान बोन मैरो ट्रांसह्रश्वलांट था। वास्तव में भारत अप्रयुक्त जेनेटिक ज्ञान का कूप स्रोत है जहां इस अवधारणा के बारे में जागरूकता की कमी है।