स्वास्थ्य

बारिश से तापमान गिरा
पानीपतत्न प्रदेश में दूसरे दिन भी बारिश हुई। दिन का पारा 7.5 डिग्री तक गिर गया। रात का पारा 2 से 7 डिग्री बढ़ गया। कुछ क्षेत्रों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई। भिवानी के लोहारू में सबसे ज्यादा 50 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं, महेंद्रगढ़ में 20, पानीपत में 14, रोहतक में 10, हिसार में 2.8 एमएम पानी बरसा। सोनीपत, जींद, झज्जर, रेवाड़ी और कैथल के कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। हिसार में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री से गिरकर 30.2 पर आ गया तो न्यूनतम तापमान 20 से बढक़र 27 डिग्री पर पहुंच गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले 2 दिन डब्ल्यूडी के कारण बरसात हुई है। अब जो बरसात होगी, वह प्री-मानसून की होगी। 25 जून तक मौसम ऐसे ही रह सकता है। मानसून भी तय समय 29 जून से पहले आने के आसार हैं।
 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : फाइनल रिहर्सल पुलिस लाइन मैदान में
सोनीपतत्न अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को जिला पुलिस लाईन मैदान में फाईनल रिहर्सल आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार भी 21 जून को जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस को लेकर सभी वर्गों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें सभी स्कूलों के डीपीई, पीटीआई और अन्य को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद हैबीटेट क्लब में भी तीन-तीन दिन के दो सत्र आयोजित कर योगा का प्रशिक्षण दिया गया। उपायुक्त ने आम जनता से आह्वान करते हुए योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान भी किया है।
 
धूलभरी आंधी के बाद हल्की बारिश
लुधियानात्नशहर और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह धूलभरी आंधी चलने के बाद आसमान पर बादल छाए रहे।फिर दोपहर के वक्त कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से मौसम बदला। हालांकि फिर से तीखी धूप निकलने की वजह से गर्मी से खास राहत नहीं मिली। पीएयू के मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को कुछ इलाकों में एक मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई। जबकि अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार शहर और आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार हंै।
 
पर्यावरण की समस्याएं औद्योगिक क्रांति का परिणाम
वर्तमान में दुनिया में पर्यावरण की समस्याएं औद्योगिक क्रांति का परिणाम हैं, जो गत साल पहले हुई थी। ये विचार केंद्रीय स्टील मंत्री, चौधरी बीरेंद्र सिंह के हैं। वो कनेक्टिं- पीपुल टू नेचर: चैलेंजेस एण्ड ऑह्रश्वशंस (लोगो को प्रकृति से जोडऩा: चुनौतियां व विकल्प) पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने बताया कि भारत में मौसम परिवर्तन के विपरीत प्रभाव औद्यो-िक क्रांति के बाद सामने आए, जो हमारे देश में साल पहले हुई थी। पिछले गत सालों में पूरी दुनिया में उत्पादन के कार्य एशिया की ओर खिसक रहे हैं, जिससे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।
 
राजधानी में सुहावना मौसम जारी, बारिश होने की उम्मीद
नई दिल्ली त्न राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया और न्यूनतम तापमान 24. 5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आज दिन में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और तेज गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान है। आज सुबह साढे आठ बजे तक 4. 4 मिमी बारिश दर्ज की गई । मौसम विभाग ने कल भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना व्यक्त की है और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सैल्सियस तथा अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने का अनुमान है। कल का अधिकतम तापमान 35. 2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था।
 
गांव थंथरी में पार्क एवं व्यायामशाला का शिलान्यास
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने गांव थंथरी में लगभग 34 लाख रूपये की लागत से बनाए जाने वाले पार्क एवं व्यायामशाला का शिलान्यास किया। इस अवसर पर जवाहर सिंह सौरोत, पंचायत समिति पलवल के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, मार्किट कमेटी चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, दी सहकारी बैक के निदेशक धर्मचंद शर्मा, दी सहकारी बैक के निदेशक रामी, शिवम भार्गव, हरीश कुलैना, महेश शर्मा, अविनाश शर्मा , पंचायती राज के उपमण्डल अधिकारी के.सी. गोयल, कनिष्ठ अभियंता जान मौह मद, ग्राम सचिव जसवंत सिंह के अतिरिक्त गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने मुख्य अतिथि दीपक मंगला का फूलमालाओं व पगड़ी बांधकर स्वागत किया।
 
खानपान की आदतों और गोसंवर्धन में संतुलन जरूरी : रविशंकर
पशु बाजारों में गायों और अन्य जानवरों की बिक्री पर रोक के फैसले में संशोधन के संकेत देते हुए केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज स्पष्ट किया कि सरकार किसी भी व्यक्ति के खानपान की आदतों पर अंकुश लगाने के पक्ष में नहीं है। उन्होंने हालांकि गोसंरक्षण की चिंताओं और खानपान की आजादी के बीच संतुलन स्थापित किये जाने की आवश्यकता भी जताई।
 
योग दिवस पर हजारों लोग एक साथ करेंगे योग
21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोग एक साथ योग करेंगे, जिसकी तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन आयुष विभाग एवं पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में अधिकारियों को योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण शिविर में योग की क्रियाएं सिखाई जा रही है।
 
योग प्रशिक्षण शिविर : ताड़ासन व वृक्षासन का अभ्यास
सोनीपतत्न 21 जून को तृतीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में हैबीटेट क्लब में अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय योग शिविर में अंतिम दिन सभी योग साधकों ने योग क्रियाओं का भरपूर आंनद लिया। इस दौरान सभी योग साधकों को ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, उदाराकर्षण व सर्वांगासन सहित दर्जन भर आसनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
 
केरल में बुखार का प्रकोप, अब तक 101 लोगों की मौत
तिरूवनंतपुरम त्न केरल में गत जनवरी माह से अब तक बुखार की चपेट में आकर 101 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें 50 स्वाइन फ्लू (एच1 एन1) तथा 11 डेंगू के मरीज शामिल थे।आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इसी अवधि में 11.30 लाख लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा चुका है जिसमें कल उपचार के लिये दाखिल 19,179 रोगी भी शामिल हैं।स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थिति को काबू में करने के लिये सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।
 
सलिएक रोगी भी सकते हैं ग्लूटन : डॉ मुकेश बत्रा
वेस्टर्न डिजीज के तौर पर जानी जाने वाले सीलिएक रोग को भारत में वास्तविकता में कभी गंभीरता से नहीं लिया गया। अनुमानत: भारतीय जनसंख्या के एक प्रतिशत लोगों का सीलिएक रोग से प्रभावित होने का अंदेशा है, जो तकरीबन 1.3 करोड भारतीय होते है।
 
स्वच्छता अभियान के सार्थक परिणाम सामने आने लगे : सुभाष चंद्रा
सिरसात्न स्वच्छ भारत मिशन के उप चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता संदेश के सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं और लोग जनसहभागिता के तौर पर स्वच्छता को अपना रहे हैं और अन्य लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं। स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा का नेतृत्व करते हुये हरियाणा के फतेहाबाद में पहुंचे श्री चंद्रा ने पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता का संदेश देने के बाद लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ी है। राज्य सरकार ने भी इस दिशा में आगे बढ़ते हुये पूरे राज्य को 25 सितम्बर तक खुले में शौचमुक्त करने का प्रण लिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को व्यवहार और मन तक अपनाने की जरूरत है। श्री चंद्रा के अनुसार स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा का शुभारम्भ गत आठ जून को चंडीगढ़ से हुआ था जिसे राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
केंद्र कराएगा गूंगे-बहरे बच्चों का निशुल्क इलाज : बराड़
सिरसात्न केंद्र सरकार पांच वर्ष तक की आयु के गूंगे और बहरे बच्चों का निशुल्क इलाज कराएगी तथा ऐसे प्रत्येक इलाज पर 10 से 12 लाख रुपये खर्च होगा। हरियाणा में सिरसा के जिला उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने पत्रकारों से आज यहां बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चे जो जन्म से ही बोल और सुन नहीं सकते, उनकी सर्जरी करके कॉक्लियर मशीन प्रत्यारोपित कर दी जाती है जिससे बच्चा तीन महीने के अंदर बोलने और सुनने लग जाता है उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 15 हजार रुपये से कम मासिक आय वाले परिवारों के बच्चे के इलाज का पूरा खर्च जबकि 15 से 20 हजार रुपये मासिक आय वाले परिवारों का 50 प्रतिशत खर्च वहन करेगी। सुश्री बराड़ ने कहा कि जिन परिवारों में पांच वर्ष तक की आयु के ऐसे बच्चे हैं, वे जिला रेडक्रॉस कायार्लय में जल्द बच्चे का पंजीकरण कराएं ताकि उन बच्चों में कॉक्लियर इम्ह्रश्वलांट शल्य चिकित्सा जल्द से जल्द हो सके।
 
कोल संयंत्रों के प्रदूषण से भारत में हर साल 70 हजार लोगों की होती है असमय मौत
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड का कहना है कि भारत में हर साल 70 हजार लोगों की असमय मृत्यु कोल संयंत्रों से होने वाले प्रदूषण से होती है। सुश्री लेगार्ड ने वैश्विक विकास से जुड़े विषयों पर अनुसंधान करने वाली संस्थासेंटर फार ग्लोबल डेवलपमेंट मेंबैक टू रियो द रोड टू ए सस्टेनेबल इकोनामिक फ्यूचरविषय पर व्याख्यान देने के अवसर पर यह बात कही।
 
21 जून को अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम : पांडुरंग
उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम इस बार जिला पुलिस लाईन मैदान में आयोजित किया जाएगा। जिला के सभी लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी हो इसके लिए तीनों उपमंडल गोहाना, गन्नौर और खरखौदा में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम के लिए जिलास्तर पर एसडीएम निशांत यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और उपमंडल स्तरों पर सभी एसडीएम नोडल अधिकारी होंगे।
 
दस लाख पौधे लगाने के अभियान में आएगी तेजी
गुरुग्राम में दस लाख पौधे लगाने के अभियान को सफल बनाने के लिए विधायक उमेश अग्रवाल ने पूरी ताकत झौंक दी है। प्रदूषण की दृष्टि से बदतर होती जा रहे शहर के पर्यावरण को दुरूस्त करने के लिए यह अभियान बहुत ही कारगर साबित होने की संभावना है।
 
गुरूग्राम में विलेज न्यूट्रिशन क्लब का शुभारंभ
गुरुग्रामत्न सेक्टर 30 में मेजर बतरा के शुभ करकमलों से विलेज न्यूट्रीशियन क्लब का शुभारंभ किया गया इस मौके पर एक प्रेस वार्ता का भी आयोजन किया गया प्रेस वार्ता में बोलते हुए मेजर बत्रा ने कहा कि स्वस्थ रहो स्वस्थ रहो और खुश रहो उन्होंने कहा कि आजकल की जिंदगी भागदौड़ और तनाव भरी हो गई है हम पैसा कमाने की दौड़ में शरीर व स्वास्थ्य की ओर कोई ध्यान नहीं देते अत: शरीर कई तरह की बीमारी से झकड़ा जा रहा है किसी को देखते हुए इस न्यूट्रीशन क्लब की स्थापना की गई है उन्होंने आगे कहा इस क्लब में समय समय पर हेल्थ सेमिनार आयोजित किए जाएंगे जिनमें स्वास्थ्य ठीक रखने पर चर्चा की जाएगी और बिना दवाइयों के शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय बताए जाएंगे श्री पर बढ़ रही फालतू चर्बी एवं मोड मोटापा दूर करने के विषय में भी बताया जाएगा क्लब के साथ साथ यहां पर एक बैंक को डाल का उद्घाटन किया गया जिसमें तकरीबन सवा आदमियों की पार्टी का प्रबंध हो सकेगा।
 
दिल्ली में बादल छाए रहने से लोगों को मिली राहत
नई दिल्ली त्न राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आंशिक रुप से बादल छाये रहे , जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का सामान्य है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में कल भी ऐसा ही मौसम रहेगा। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहेगा। दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 37.2 दर्ज किया गया था।
 
तीसरा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 को : विज
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि तीसरा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रदेश के सभी जिलों एवं उपमंडलों पर धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिये गये है। श्री विज आज यहां आयुष विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार योग दिवस का कार्यक्रम सभी जिलों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी उपमंडलों तथा आसपास के साधक, विभागों के प्रतिनिधि तथा विद्यालयों के शिक्षक एवं विद्यार्थी भाग लेंगे। इसकी समुचित तैयारियों के लिए सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी किये जा रहे हैं ताकि भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के आयुष मंत्रालय से प्राप्त 21 जून के योग प्रोटोकॉल की सीडी तथा अन्य सामग्री जिलों में शीघ्र पहुंचायी जाएगी। इसके लिए 9 से 11 जून तक सभी उपमंडल, तहसील एवं ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा, जिसमें प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी, पंच, सरपंच व अन्य निर्वाचित सदस्यों सहित अन्य प्रमुख लोग प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
 
योग दिवस के लिए योगी ने मंत्रियों संग किया रिहर्सल
लखनऊ त्न प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रस्तावित योग कार्यक्रम के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने यहां जमकर पसीना बहाया। राजभवन में सुबह करीब छह बजे से शुरु हुए योग में राज्यपाल रामनाईक ने भी हिस्सा लिया।