अन्तरराष्ट्रीय

भारत और स्पेन के संबंधों को मिलेगी एक नयी गति
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति मरिआनो राहोय ने आतंकवाद का मुकाबला एक साथ मिलकर करने की आज प्रतिबद्धता जतायी। अपनी चार देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव स्पेन में कल देर रात यहां पहुंचे श्री मोदी ने आज सुबह श्री राहोय से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं साझा हितों से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
 
काबुल : आतंकी कहर, ८० से ज्यादा की मौत
भारत ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में विदेशी दूतावासों के क्षेत्र में आज सुबह हुए आतंकवादी हमले की कड़ी भत्र्सना की है और हमलावरों को कानून की गिरफ्त में लाने के लिये सहायता की पेशकश की है।
 
अमेरिका ने मिसाइल प्रतिरोधक प्रणाली का परीक्षण किया
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी सेना ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका ने इंटरकोंटिनेंनटल बैलिस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) समेत अन्य मिसाइल हमले को विफल करने के लिए पहली बार मिसाइल प्रतिरोधक प्रणाली का परीक्षण किया है। मिसाइल रक्षा एजेंसी के निदेशक वाइस एडमिरल जिम सेङ्क्षरग ने कहा, जटिल, खतरनाक आईसीबीएम के लक्ष्य को विफल करना अविश्वसनीय उपलब्धि है और हमने ऐसा करके हमने इस क्षेत्र में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय दबाव और कड़े प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है और सोमवार को उसने इस साल का नौवां परीक्षण किया। इससे पहले उत्तर कोरिया ने 21 मई को पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।
 
चीन में इवांका ट्रंप ब्रांड की जांच कर रहा एक व्यक्ति गिरफ्तार
शंघाईत्न अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ब्रांड के जूते बनाने वाली चीन की एक कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि दो अन्य लापता है। न्यूयॉर्क आधारित संस्थाचीन लेबर वॉचने आज कहा कि चीन के दक्षिणी प्रांत जियानग्शी में उनके कार्यकर्ता हुआ हाइफेंग को कंपनी में अवैध रूप से खुफिया उपकरणों का उपयोग करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि तीन लोग कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रहे थे जिसमें एक को गिरफ्तार किया गया जबकि दो अन्य लापता है। संस्था ने श्री ट्रंप और इवांका ट्रंप से गिरफ्तार व्यक्ति की रिहाई की अपील की है।
 
ट्रंप और मर्केल के बीच सौहार्दपूर्ण वार्ता
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच चल रही तनातनी के बीच व्हाइट हाउस ने आज कहा कि पिछले सह्रश्वताह दोनों नेताओं की मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही है। व्हाइट हाउस के पव्र क्ता सीन स्पाइस न े कहा, दोनो ं नते ाओ ं न े अच्छ े स े मलु ाकात की ह ै और श्री ट्रंप सुश्री मर्केल का बहुत सम्मान करते है। उनका मनना है कि न सिर्फ जर्मनी बल्कि पूरा यूरोप अमेरिका का महत्वपूर्ण सहयोगी है। पिछले दिनों श्री ट्रंप ने जर्मनी की व्यापार एवं विस्तार नीति कोबहुत बुराकहा तो सुश्री मर्केल ने यूरोपीय देशों से अमेरिका पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए कहा। उन्होंने इशारों में कहा कि श्री ट्रंप के शासन में यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच दूरियां बढ़ रही हैं।
 
उ.कोरिया को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए चीन : जापान
जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शोतारो याची ने चीन से उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया है। जापान के विदेश मंत्रालय ने आज एक वक्तव्य जारी करके इस बात की जानकारी दी।
 
ब्रिटिश एयरवेज ने उड़ान सेवाएं बहाल कीं
लंदन। ब्रिटेन की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज ने मंगलवार को उड़ान सेवाओं को पूरी तरह से संचालित करना शुरू कर दिया है। आईटी प्रणाली में खराबी के बाद उड़ान सेवाओं में बाधा आने से एयरलाइंस द्वारा हजारों उड़ानें रद्द की गईं थीं। एयरलाइंस ने मंगलवार को कहा, हमारी आईटी प्रणालियां अब ठीक हो गई हैं और हम हीथ्रो व गैटविक से पूर्णकालिक उड़ान सेवाओं को संचालित कर रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि अभी भी यात्रियों को अपना सामान प्राप्त करने में थोड़ा समय लग सकता है। बीए के मुख्य कार्यकारी एलेक्स कू्रज ने सेवाओं के ठह्रश्वप होने के लिए बिजली समस्या को दोषी ठहराया, जिससे 75,000 लोग प्रभावित हुए।
 
पुतिन वैश्विक सुरक्षा के लिए आईएस से भी बड़ा खतरा:मैक्केन
मेलबर्न त्न अमेरिका के सीनेटर जॉन मैक्केन ने वैश्विक सुरक्षा के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) से भी बड़ा खतरा बताते हुए कहा है कि सीनेट को अमेरिकी चुनाव में कथित रूप से हस्तक्षेप के लिए मॉस्को पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। अमेरिका में साल 2008 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार रह चुके सीनेटर जॉन मैक्केन ने ऑस्ट्रेलाई प्रसारक कॉर्प टेलीविजन से साक्षात्कार के दौरान कहा, मुझे लगता है कि वह(पुतिन) सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण खतरा है। आईएस से भी बड़ा खतरा। अभी तक हालांकि रूस की ओर से अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने वाले सबूत नहीं मिल पाए हैं इसके बावजूद भी वे लोग हालिया फ्रांस चुनाव समेत अन्य चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहें हैं। अमेरिकी सीनेट के आम्र्ड सर्विसेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मैक्केन ने कहा कि मरे े विचार स े रूस हमार े लिए सबस े बड़ी चनु ौती ह,ै इसलिए हम ें रूस को उसके व्यवहार के लिए प्रतिबंधित करना चाहिए।
 
उ. कोरिया अपनी जिद पर कायम
उत्तर कोरिया ने आज एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है। यह स्कड श्रेणी का कम दूरी तक मार करने वाला मिसाइल है। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी। दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त चीफ्स ऑफ स्टाफ के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया कि इस परीक्षण के बारे में को दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन को सूचना तुरंत दे दी गयी जिन्होंने सुबह 7:30 बजे राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।
 
यूनान के पूर्व प्रधानमंत्री कॉन्सटैनटाइन मित्सोताकिस का निधन
एथेंस त्न यूनान के पूर्व प्रधानमंत्री एवं प्रमुख नेताओं में से एक कॉन्सटैनटाइन मित्सोताकिस का निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। यूनान की अद्र्ध-सरकारी समाचार एजेंसी ने श्री मित्सोताकिस के परिवार के हवाले से एक वक्तव्य जारी कर बताया कि उनके निधन के समय उनको ह्रश्वयार करने वाले और करीबी लोग उनके पास थे। श्री मित्सोताकिस का राजनीतिक जीवन 50 वर्षों से भी अधिक रहा। वह 1990 से 1993 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। यूनान के क्रेटे में अक्टूबर 1918 में जन्में श्री मित्सोताकिस लिबरल पार्टी की ओर से 28 वर्ष की उम्र में पहली बार संसद के लिए चुने गए। श्री मित्सोताकिस ने विश्वविद्यालय से कानून और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की।
 
एसएनपी की जीत से स्कॉटलैंड में फिर हो जनमत संग्रह : स्टर्जन
लंदन। स्कॉटलैंड की फ़स्र्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने कहा कि आठ जून को स्कॉटलैंड में होने वाले चुनाव में अगर स्कॉटिश नेशनलिस्ट पार्टी (एसएनपी) ज्यादातर सीटों पर जीत दर्ज करती है तो प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिये फिर से जनमत संग्रह की मांग को खारिज करना मुश्किल होगा। श्री स्टर्जन ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) के बाहर निकलने के नियम स्पष्ट होने के बाद स्कॉटलैंड को आजादी के बारे में निर्णय करने के लिये एक और मौका मिलना चाहिए। सुश्री मे ने कहा स्कॉटलैंड की आजादी पर एक और जनमत संग्रह कराने का अभी सही समय नहीं है और नेताओं को ब्रेक्सिट पर ध्यान देना चाहिए। 2015 में हुये पिछले संसदीय चुनाव में एसएनपी ने 59 में से 56 सीटों पर जीत दर्ज कर चौकाया था। इस बार भी ऐसे आसार है कि एसएनपी ज्यादातर सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहेगी है।
 
मैनचेस्टर हमला :14वीं गिरफ्तारी
लंदन। मैनचेस्टर में पिछले सह्रश्वताह एक संगीत कार्यक्रम के दौरान हुये आत्मघाती हमले के सिलसिले में पुलिस ने 14वीं गिरफ्तार की है। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने टवीट कर कहा कि पिछले सोमवार को हुये हमले की जांच के तहत शहर के दक्षिण-पश्चिम में 25 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि मामले की जांच काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। अब तब गिरफ्तार हुये चौदह लोगों में से दो को बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया जबकि 12 अन्य आरोपियों से पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है।
 
होंडुरास में फुटबॉल मैच के दौरान भगदड़, चार की मौत
तेगुकीगालपा त्न मध्य अमेरिकी देश होंडुरास की राजधानी तेगुकीगालपा में आज एक राष्ट्रीय फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़ में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। दमकल विभाग के कैह्रश्वटन ऑस्कर ट्रिमिनियो ने बताया कि यहां मोटैगुआ और होंडुरास प्रोग्रेसो टीम के बीच नेशनल स्टेडियम में आयोजित फुटबॉल मैच के शुरू होने से ठीक पहले उस समय भगदड़ मच गई जब मैच देखने आए दर्शकों ने बैरिकेड पार कर स्टेडियम में घुसने का प्रयास किया। श्री ट्रिमिनियो के अनुसार इस भगदड़ में 25 लोग घायल हुए हैं। यूनिवर्सिटी अस्पताल के प्रवक्ता माइगुल ओसोरियो के अनुसार इस भगदड़ में चार वयस्क लोगों की मौत हो गई जबकि बच्चों समेत कई लोग घायल हो गए।
 
चीन में चाकू हमले में दो मरे, 18 घायल
शंघाई त्न चीन के गुइझू प्रांत में एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दो लोगों की हत्या कर दी और 18 अन्य लोगों को घायल कर दिया। चीन की आधिकारिक संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी गुइझू प्रांत में कल लगभग 30 वर्षीय एक व्यक्ति ने 20 लोगों को चाकू मार दिया जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। उनमें से गंभीर रूप से घायल दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गयी। अभी भी 18 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। शिन्हुआ ने पीड़तिों के बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं दी है। पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पिता ने पुलिस को बताया कि उनका बेटा मानसिक रूप से बीमार रहा है। गौरतलब है कि गत जनवरी में गुआंगशी प्रांत में चाकू से लैस एक व्यक्ति ने एक ङ्क्षकडरगार्टेन में 11 बच्चों को ब्लेड मारकर घायल कर दिया था।
 
चीन पूर्वी और दक्षिण चीन सागर पर जी-7 के रवैये से नाखुश
चीन ने जी-7 देशों के शिखर बैठक के दौरान एक वक्तव्य में पूर्वी और दक्षिण चीन सागर का जिक्र किए जाने पर कड़ा असंतोष जताते हुए कहा है कि जी-7 देशों को इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना टिह्रश्वपणी से बचना चाहिए। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने आज एक वक्तव्य जारी कर बताया कि चीन सभी देशों के साथ मिलकर शांति और स्थिरता से इस मुद्दे को सुलझाना चाहता है।
 
पाकिस्तान ने तोड़ा भारत का सपना
नई दिल्लीत्न भारत ने आईसीसी विश्वकप में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर हमेशा अपनी बादशाहत कायम रखी लेकिन वर्ष 2004 में खेली गयी चौथी आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में पाकिस्तान ने भारत को पराजित कर टीम इंडिया का खिताब बचाने का सपना तोड़ दिया। भारत 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से विजेता रहा था लेकिन 2004 में उसे पाकिस्तान ने ग्रुप चरण में ही बाहर होने पर विवश कर दिया।
 
उ. कोरिया बड़े पैमाने पर विमान रोधी प्रणाली तैयार करेगा
सोल त्न उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक नए विमान रोधी हथियार प्रणाली मिसाइल प्रक्षेपण का निरीक्षण करने के बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन और तैनाती का आदेश दिया। उ. कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी(केसीएनए) ने बताया की इस परीक्षण का आयोजन नेशनल डिफेंस साइंस ने किया था। हालांकि इस हथियार के बारे में ना तो ज्यादा जानकारी दी ना ही या प्रक्षेपण के समय बताया गया। केसीएनए ने बताया की इस विमान रोधी हथियार प्रणाली के प्रक्षेपण निरीक्षण करने के बाद किम ने कहा, इस हथियार प्रणाली के परिचालन क्षमता को पूरी तरह से परखा जा चुका है और पूरे देश में तैनात करने के लिए बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किया जाना चाहिए। ताकि हम अपने हवाई क्षेत्र को और मजबूत कर सके और दुशमन के किसी भी हमले का जवाब दे सके। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधों के बाद भी 23 मई को भी उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल केसफलप्रक्षेपण की पुष्टि की थी।
 
लीबिया में बचाये गये 3400 शरणार्थी
रोम त्न लीबिया के तट के पास समुद्र से कल 3400 शरणार्थी सुरक्षित निकाले गये। इसके साथ ही पिछले चार दिन में लीबिया के तट के पास से बचाये गये शरणार्थियों की संख्या 10000 हो गयी है। लीबिया और इटली के अधिकारियों ने बताया कि इतालवी तट रक्षक दल ने समुद्र से कम से कम 10 शव भी बरामद किए हैं।
 
ईराक में 13 कुर्द आतंकवादी मारे गये : तुर्की
अंकारा त्न तुर्की सेना ने उत्तरी इराक में आज हवाई हमले कर कुर्दिश्तान वर्कस पार्टी(पीकेके) के 13 आतंकवादियों को मार गिराया। तुर्की सेना ने एक वक्तव्य जारी करके बताया कि युद्धक विमान ने उत्तरी इराक के अवासिन-बासयान क्षेत्र में पीकेके के सात ठिकानों पर हमला किया और यहां संभावित हमले की तैयारी करने वाले आतंकवादियों को मार गिराया। उल्लेखनीय है कि तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत वान में कल देर रात हवाई हमला किया था जिसमें 10 कुर्द आतंकवादी मारे गए थे।
 
अफगानिस्तान में बम विस्फोट और मुठभेड़ में 50 लोगों की मौत
अफगानिस्तान में आज रमजान के पहले दिन एक आत्मघाती हमले में 14 लोग और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 22 आतंकवादियों समेत कम से कम 36 लोग मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी खोस्त प्रांत में एक आत्मघाती हमलावर ने सैन्य अड्डे के निकट स्थित फुटबाल मैदान के पास एक कार को विस्फोट करके उड़ा दिया।