अन्तरराष्ट्रीय

उ. कोरिया संकट पर बातचीत से मध्यस्थता हो: पोप फ्रांसिस
कैथोलिक ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरू पोप फ्रांसिस ने कहा कि परमाणु तबाही से बचने के लिए उत्तरी कोरिया और अमेरिका को बातचीत के माध्यम से मध्यस्थता की कोशिश करनी चाहिए। पोप ने कहा कि वह मानते हैं कि‘मानवता’किसी भी बड़े युद्धों की आशंका को खत्म कर देगा।
 
ट्रंप के बिना सूना रहा पत्रकारों का वार्षिक प्रेस डिनर
अमेरिका के वाङ्क्षशगटन में कल पत्रकारों का वार्षिक डिनर कार्यक्रम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गैर मौजूदगी में सूना सूना रहा और पिछले 36 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी राष्ट्रपति ने इसमें हिस्सा नही लिया है।
 
चुनाव सर्वेक्षण में थेरेसा मे की विपक्षी पार्टी पर बढ़त
लंदन त्न ब्रिटेन में यूगोव द्वारा कराये गये तीसरे चुनाव सर्वेक्षण में भी प्रधानमंत्री थेरेसा मे की गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी की महत्वपूर्ण बढ़त बरकरार है। चुनाव के इस तीसरे सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि उनकी पार्टी विपक्षी दल पर बढ़त बनाये हुए है। संडे टाइम्स में दिखाया गया कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी को 44 प्रतिशत मत मिले जो कि उनके विपक्षी लेबर पार्टी से 13 ह्रश्ववाइंट अधिक है। उसे 31 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं। पिछले हफ्ते हुए सर्वेक्षण में कंजर्वेटिव 23 ह्रश्ववाइंट की बढ़त बनाये हुए थी। दो अन्य सर्वेक्षणों ने भी कंजर्वेटिव को लेबर पर बढ़त प्रदर्शित किया है।
 
‘थाड़’ की तैनाती पर खर्च अमेरिका के साथ समझौते का हिस्सा:दक्षिण कोरिया
सोल त्न दक्षिण कोरिया ने आज कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार ने इस बात को दोहराया है कि दोनों देशों को बीच मिसाइल निरोधक प्रणाली‘थाड़‘की तैनाती पर आने वाला खर्च उनके बीच पहले हुये समझौते का एक हिस्सा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि आज अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मेकमास्टर के साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम क्वान-जिन की टेलीफोन पर हुयी बातचीत में श्री मेकमास्टर ने कहा कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण कोरिया उसकी पहली प्राथमिकता है। श्री ट्रंप ने मीडिया को एक साक्षात्कार में कहा वह चाहते हैं कि दक्षिण कोरिया मिसाइल निरोधक प्रणाली थाड़ की तैनाती का खर्च वहन करें ,जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने कहा था कि द्विपक्षीय समझौते के अंतर्गत वाङ्क्षशगटन को यह खर्च वहन करना है।
 
सीरिया में हवाई हमले में नागरिक सुरक्षा के आठ कार्यकर्ताओं की मौत
बेरूत त्न सीरिया के उत्तरी हामा प्रांत में किये गये हवाई हमले में नागरिक सुरक्षा के आठ कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी है। बचाव सेवा ने अपने ट्वीटर पेज पर बताया। उसने बताया कि नागरिक सुरक्षा के इस दल को‘व्हाईट हेलमेट’के नाम से जाना जाता है जो सीरिया में विपक्षी के प्रभुत्व वाले हिस्सों में लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी सेवायें प्रदान करते थे। ब्रिटेन आधारित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि सीरिया के उत्तरी हामा प्रांत में विद्रोही के कब्जे वाले कफ्र जीटा इलाके में हवाई हमले हुए। रूस और ईरान समर्थित सरकारी सेना विद्रोही के कब्जे वाले इलाकों पर लगातार हवाई हमले कर रहे हैं।
 
क्यूबा में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, आठ की मौत
हवाना त्न कैरेबियाई देश क्यूबा में उत्तरी-पश्चिमी अर्तेमीसा के पहाड़ी इलाके में सेना के एक विमान का दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसपर सवार कुल आठ जवानों की मौत हो गयी है। क्यूबाई संवाद समिति एसीएन ने बताया, Þइस विमान पर चालक दल के सदस्य सहित कुल सेना के आठ जवान मौजूद थे। सशस्त्र बलों के मंत्रालय का एक आयोग दुर्घटना के कारणों की जांच कर रहा है।Þ
 
माली में हमलों के मद्देनजर आपातकाल की अवधि बढ़ी
बमाको त्न पश्चिम अफ्रीकी देश माली की नेशनल असेंबली ने देश में इस्लामिक उग्रवादियों के हमले को दबाने के लिए छह महीने तक आपात स्थिति बढ़ाने का फैसला किया है। नेशनल असेंबली के कानूनी आयोग के अध्यक्ष, •ाौमाना नदीजी डौम्बिया ने शुक्रवार को मतदान की घोषणा की थी जिसमें सुरक्षा बलों को गिरफ्तारी और हिरासत में लेने की अतिरिक्त शक्ति प्रदान किया जाना था। यह नवम्बर 2015 में लगाए गए आपातकाल का नवीनतम विस्तार है। बिगड़ती सुरक्षा हालात ने माली को अराजकता में वापस धकेल दिया है। माली में 11,000 संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों और फ्रांसीसी सैनिकों की तैनाती की गयी है लेकिन आतंकवादी अभी भी हमले जारी रखे हुए हैं।
 
उ.कोरिया का ताजा मिसाइल परीक्षण रहा असफल : अमेरिकी सेना
अमेरिकी सेना ने आज कहा कि उसने उत्तर कोरिया के ताजा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की निगरानी की। अमेरिकी सेना के अनुसार परीक्षण के बाद मिसाइल उत्तर कोरिया के क्षेत्र से बाहर नहीं निकल पाई और इससे उत्तरी अमेरिका को कोई खतरा नहीं है।
 
बगदाद में कार बम धमाके में चार पुलिसकर्मियों की मौत
बगदाद त्न इराक की राजधानी बगदाद में आज हुए एक आत्मघाती कार बम धमाके में चार इराकी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। सुरक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी दी। प्रवक्ता के अनुसार बगदाद की अबू नवास स्ट्रीट में ट्रैफिक पुलिस स्टेशन के बाहर हुए एक आत्मघाती कार बम धमाके में ट्रैफिक पुलिस के चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई जबकि इस धमाके में पांच अन्य लोग घायल हो गए। यह क्षेत्र टिगरिस नदी के पूर्वी तट के पास स्थित है। बगदाद के इस इलाके से कुछ ही दूरी पर विदेशी मीडिया के कई कार्यालय भी हैं। इसी क्षेत्र में फ्रांस का दूतावास भी है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस कार बम धमाके के लिए इस्लामिक स्टेट जिम्मेदार है। गौरतलब है कि कट्टरपंथी सुन्नी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का 2014 से ही इराक और सीरिया के कई इलाकों पर कब्जा है।
 
फिलीपीन्स के ङ्क्षमडानाओ द्वीप में 7.2 तीव्रता का भूकंप
मनीला त्न फिलीपीन्स के ङ्क्षमडानाओ द्वीप के तटीय क्षेत्र में आज भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई। भूकंप के बाद प्रशांत क्षेत्र सुनामी चेतावनी केंद्र ने सुनामी की लहरों के इंडोनेशिया तक पहुंचने की चेतावनी जारी की है। प्रशांत क्षेत्र सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार सुनामी की खतरनाक लहरें भूकंप के केन्द्र से 300 किलोमीटर दूर तक जा सकती हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 रही।
 
थाड की तैनाती के लिए अमेरिका, द. कोरिया सहमत
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सुरक्षा सलाहकारों ने आज कोरियाई प्रायद्वीप में बढते तनाव के मद्देनजर अमेरिका की मिसाइल रोधी सुरक्षा प्रणाली‘टर्मिनल हाई ऐल्ट्यूड एरिया डिफेंस (थाड)’की तैनाती पर सहमति जतायी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने यह जानकारी दी है। द. कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम क्वान जिन और उनके अमेरिकी समकक्ष एच.आर. मैकमास्टर ने फोन वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया की वर्तमान स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की नयी मंजूरी सहित तेजी से दंडात्मक उपाय करने पर भी सहमत हुये।
 
फ्रांस में पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी की जांच शुरू
पेरिस त्न फ्रांस की राजधानी पेरिस में फ्रेंच विदेशी क्षेत्र ला रीयूनियन में आज सुबह एक बंदूकधारी के दो पुलिस अफसरों को घायल करने की घटना की आतंकवाद विरोधी इकाई ने जांच शुरू कर दी है। एक न्यायिक सूत्र ने यहां यह जानकारी दी। स्थानीय पुलिस के मुताबिक,Þ सुबह ला रीयूनियन में एक खूंखार व्यक्ति को गिरफ्तार करने के प्रयास में दो पुलिसकर्मी घायल हो गये।Þ वक्तव्य में कहा गया,Þगोलीबारी के बीच पुलिसकर्मी हमलावर को गिरफ्तार करने में कामयाब रहे।Þ
 
सीरिया में दमिश्क हवाईअड्डे पर विस्फोट
बेरूत त्न सीरिया में दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज तडक़े विस्फोट के बाद भीषण आग लग गयी। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इस विस्फोट की जानकारी देते हुये बताया कि विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चला है। विस्फोट के कारण हुये नुकसान और हताहतों के बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।
 
इराक और सीरिया में तुर्की के हवाई हमले अस्वीकार्य : रूस
मास्को त्न रूस ने इराक और सीरिया में तुर्की सेना की ओर से किए गए हवाई हमलों को अस्वीकार्य करार देते हुए उसे अंतर सरकारी संबंधों के मौलिक सिद्धांतों का उल्लंघन बताया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने आज एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी।वक्तव्य के अनुसार रूस ने इस घटना के संबंध में सभी से संयम बरतने की अपील की है। तुर्की के लड़ाकू विमानों ने बुधवार को उत्तरी इराक में कुर्दिश आतंकवादियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए जिसमें छह आतंकवादी मारे गए। तुर्की सेना की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार मंगलवार को सेना के एक अभियान के तहत इराक के ङ्क्षसजर और सीरिया के उत्तरी भाग में 70 आतंकवादियों को मार गिराया गया।
 
राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हथियारों का परीक्षण : चीन
बीङ्क्षजग त्न चीन के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि उनका देश राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए लाइव फायर ड्रिल्स का आयोजन करेगा और नए हथियारों का परीक्षण जारी रखेगा। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता यांग युजुन ने आज यह बात कही। वह दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल रोधी सुरक्षा प्रणाली थाड की तैनाती किये जाने के सवाल का जवाब दे रहे थे। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सुरक्षा सलाहकारों ने आज कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव के मद्देनजर अमेरिका की मिसाइल रोधी सुरक्षा प्रणाली‘टर्मिनल हाई ऐल्ट्यूड एरिया डिफेंस (थाड)’की तैनाती पर सहमति जतायी है। चीन को डर है कि क्षेत्र में थाड की तैनाती से उसकी अपनी बैलिस्टिक क्षमताएं कमजोर होंगी। उसका कहना है कि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा संतुलन बिगड़ेगा।
 
तुर्की में 3,224 लोगों के खिलाफ वारंट जारी
अंकारा त्न तुर्की ने अमेरिका के पादरी फतुल्लाह गुलेन के साथ संदिग्ध संबंधों के आरोप में 3,224 लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। एनटीवी और सीएनएन तुर्क समाचार चैनल ने आज इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल जुलाई में तख्तापलट की विफल कोशिश किये जाने के खिलाफ इस महीने किया गया सबसे बड़ी कार्रवाई है। एनटीवी ने कहा कि एक हजार से अधिक लोगों को पहल े ही हिरासत म ें लिया जा चकु ा ह।ै तर्कु ी के आतं रिक मत्र्ं ाी न े इसस े पहले कहा था कि नेटवर्क को लक्ष्य बनाया गया था।
 
सुरक्षा परिषद को उ.कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने होंगे : ट्रंप
उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों से नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को उस पर नये प्रतिबंधों को लगाने के लिये तैयारी कर लेनी चाहिये। श्री ट्रंप ने यह बात सुरक्षा परिषद के देशों के राजदूतों के साथ कल लंच से पहले कही।
 
नेपाल सीमा की निगरानी के लिए बनेंगे 34 अतिथिगृह
सिद्धार्थनगर त्न उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले की नेपाल से लगी 68 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए 34 गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर प्रत्येक दो किलोमीटर पर बनाए जाने वाले दो कमरे के इस गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट फंड से सात-सात लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। गेस्ट हाउस के एक कमरे को कंट्रोल रूम और दूसरे का इस्तेमाल दोनों देशों के सुरक्षा बलों की संयुक्त बैठकों के लिए किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से अंतर्राष्ट्रीय सीमा की पलपल निगरानी की जाएगी और संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिलते ही उसकी सूचना फौरन सशस्त्र सीमा बल पुलिस और अन्य संबंधित अधिकारियों को दी जाएगी।
 
सोमालिया में 2016 हमलों के दोषी चार आतंकवादियों को फांसी
मोगादिशु। सोमालिया में वर्ष 2016 में हुए हमले के दोषी अल कायदा से संबंद्व अल शबाब के चार आतंकवादियों को कल फांसी दे दी गयी । सेना के एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। सैन्य अधिकारी मेजर नूर अदीन ने बताया कि इन चारों आतंकवादियों को दोषी पाए जाने के बाद राजधानी मोगादिशु से 150 मील दूर फांसी दी गयी । उन्होंने बताया कि हमल े के चारो ं दाेि षयो ं को कल मौत की सजा दी गयी । इस मामल े में शामिल अन्य आतंकवादियों को आज और कल मौत की सजा दी जाएगी। ये दो विस्फोट पिछले वर्ष बाईइोआ में हुए थे जिनमें 80 लोगों की मौत हुई थी। दरअसल अल शबाब संगठन राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में हमलों को अंजाम देता रहता है ताकि सरकार गिरायी जा सके और अफ्रीकी संघ के शांति सैनिकों को वहां से भगाया जा सके । सरकार की इच्छा देश में कड़े इस्लामिक कानून लागू करने की है ।
 
उत्तर कोरिया के मामले में आबे, ट्रंप करीबी संबंध बनाये रखने पर सहमत
जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे ने आज कहा कि वह तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के मामले में घनिष्ठ एवं करीबी संपर्क बनाये रखने पर सहमत हुए है तथा क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर ह्रश्वयोंगयांग से संयम बरतने की मांग की गयी है।