खेल

चार फरवरी को कोलकाता मैराथन को झंडी दिखाएंगे सचिन
कोलकाता > भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर चार फरवरी को रेड रोड पर आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कोलकाता मैराथन के दूसरे चरण को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। तेंदुलकर ने कहा कि वह प्रत्येक भारतीय को फिट और स्वस्थ देखना चाहते हैं। इस मैराथन की ईनामी राशि 10 लाख रूपए होगी। तेंदुलकर ने विज्ञप्ति में कहा, पिछले साल इस मैराथन में लोगों का उत्साह अछ्वुत था। मैं इस साल कोलकाता से और ज्यादा भागीदारी की उम्मीद लगाये हूं। कम ऑन कोलकाता। पूरे देश से धावक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट कोलकाताफुलमैराथन डाट काम पर आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।
 
श्रीलंका 205 रनों पर आलआउट
नागपुर भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका ने पहली पारी में 9 विकेट खोकर 205 रनों पर सिमटी चुकी है। वहीं भारतीय टीम की शुरुवात भी अच्छी नहीं रही, भारतीय ओपनर लोकेश राहुल 7 रन बनाकर गमाग ने आउट किया। आज के दिन का खेल समाप्त होने पर मुरली विजय 2 रन और पुजारा 2 रन बनाकर क्रक्रीज पर मौजूद है।
 
जहीर खान और सागरिका की शादी की तस्वीरें सामने आइ
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान अपनी प्रेमिका सागरिका घाटगे के साथ विवाह बंधन में बंध गये हैं। सागरिका की दोस्त विद्या मालावाड़े ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दोनों की शादी से जुड़ी कुछ तस्वीरें साझा की हैं, इन तस्वीरों में जहीर और सागरिका जयमाला पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। इन फोटो को शेयर करते हुए विद्या ने लिखा है।
 
नुपूर के हुए भुवी
मेरठ भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उनकी बचपन की दोस्त नूपुर गुरुवार को एक भव्य समारोह में विवाह बंधन में बंध गये। सुबह ही भुवी की बारात उनके गंगानगर स्थित आवास से निकली। शेरवानी पहने भुवी दूल्हे के लिबास में काफी फब रहे थे। बेटे को परिणय सूत्र में बांधने निकले पिता किरणपाल और उनकी मां का भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। माता-पिता, बड़ी बहन रेखा और परिजन गाजे-बाजे के साथ घर से ठुमके लगाते हुए कालोनी के शिवमंदिर तक पहुंचे और वहां पूजा-पाठ किया। इसके बाद भुवी कार से दिल्ली-देहरादून हाईवे स्थित होटल ब्रावुरा पहुंचे। यहां उनके स्वागत के लिए पहले से ही नूपुर का परिवार खड़ा था। भुवी-नुपूर का वैवाहिक कार्यक्रम दिन में ही रखा गया है। बारातियों के स्वागत आदि के बाद वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हो गया है। होटल में ही बने मंडप में भुवी और नूपुर सात फेरे भी लेंगे।
 
श्रीनगर के एक स्कूल में पहुंचे ‘लेफ्टिनेंट कर्नल’ धोनी
श्रीनगर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को श्रीनगर के एक सैनिक स्‍कूल का आकस्मिक दौरा किया। इस दौरान उन्होंन छत्रों को पढ़ाई और खेलों का महत्‍व बताया। भारतीय सेना के चिनार कोर ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर धोनी का आर्मी पब्लिक स्कूल के बच्चों के साथ बातचीत का फोटो पोस्ट किया है। फोटो के कैप्‍शन में लिखा है, 'लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) महेंद्र सिंह धोनी एपीएस श्रीनगर के छात्रों से बातचीत करते हुए।' इस कार्यक्रम को बेहद गोपनीय रखा गया था। यहां तक कि मीडिया को भी धोनी की श्रीनगर यात्रा की जानकारी नहीं थी। भारतीय सेना में धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक प्राप्त है। गौरतलब है कि टेस्‍ट क्रिकेट से वर्ष 2014 में संन्‍यास ले चुके धोनी इस समय क्रिकेट से मिले ब्रेक का आनंद ले रहे हैं।
 
जीत के इरादे से उतरेंगी दोनों टीमे
पहले टेस्ट में खराब मौसम के कारण जीत की दहलीज पर आकर भी उसे हासिल नहीं कर पाई टीम इंडिया अब शुक्रवार से यहां शुरु हो रहे दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करना चाहेगी। पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों के अलावा तेज गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह एक बार फिर दोहराना चाहेंगे हालांकि टीम को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कमी खेलेगी।
 
हांगकांग ओपन के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु
कॉव्लून > भारत की पीवी सिंधु हांगकांग ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधु ने गुरुवार को जापान की विश्व की नंबर-14 खिलाड़ी अया ओहोरी को 21-14, 21-17 से हराया। सिंधु ने अपने करियर में लगातार तीसरी बार ओहोरी को हराया है। सिंधु ने पहले दौर में भी आसान जीत दर्ज की थी। तब उन्होंने 786वीं रैंकिंग वाली हांगकांग की यूट यी लुंग को 26 मिनट में 21-18, 21-10 से हराया था।वहीं भारत की ही साइना नेहवाल दूसरे दौर में 8वीं वरीयता प्राप्त चीन की चेन युफेइ से खेलेंगी, जिन्होंने अगस्त में ग्लास्गो में हुई विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। साइना ने पहले दौर में 44वें नंबर की खिलाड़ी डेनमार्क की मेट्टे पोलसेन को 21-19, 23-21 से हराया था। इसके अलावा पुरुष एकल में आज ही विश्व के नंबर-16 एचएस प्रणॉय दूसरे दौर में अपनी चुनौती पेश करेंगे। उनका मुकाबला जापान के कुजुमासा सकाई से होगा। पहले दौर में प्रणॉय ने हांगकांग के हु युन को 21-17, 21-15 से हराया था। भारत ने अन्य खिलाड़ी पहले ही हार के साथ बाहर हो गये हैं।
 
दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे धवन और भुव
नागपुर 24 नवंबर से नागपुर में होने वाले दूसरे मैच में टीम इंडिया के दो स्टार खिलाड़ी भुवनेश्वर और शिखर धवन नहीं खेलेंगे। भुवनेश्वर कुमार की जगह तमिलनाडू के ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया है।बीसीसीआई के मुताबिक दोनों ही खिलाड़ी पर्सनल कारणों से टीम से छुट्टी ली है। इसके लिए उन्होंने सिलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट से रिक्वेस्ट की थी। मालूम हो कि दूसरे टेस्ट से एक दिन पूर्व 23 नवंबर को भुवनेश्वर कुमार की नुपूर के साथ शादी है। इसी वजह से भुवी ने ब्रेक लिया है। वहीं, शिखर धवन ने पर्सनल कारणों से दूसरे टेस्ट से नाम वापस लिया है। वो 2 दिसंबर से दिल्ली में होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए टीम में सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। मालूम हो कि अभी श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए ही टीम इंडिया का एलान हुआ था।गौरतलब है कि भुवी की जगह टीम में शामिल किए गए विजय शंकर ने अब तक 32 फर्स्ट क्लास और 37 लिस्ट-ए मैच खेल चुके हैं।
 
सर्वाधिक मैच का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे कोहली
नई दिल्ली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान सीरीज़ के सभी प्रारुपों के सभी मैचों में खेलने के बावजूद एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक मैच का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे। कोहली ने वर्ष 2017 में अब तक 44 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें आठ टेस्ट, 26 एकदिवसीय और दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।
 
आईसीसी रैंकिंग में विराट पांचवें, भुवनेश्वर करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच
दुबई आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में एक पायदान ऊपर 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं गेंदबाजी में भारत के ही रविंद्र जडेजा एक स्थान नीचे खिसककर तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में नाबाद शतक जमाया था। इसी के साथ वह आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर की जगह पांचवें नंबर पर पहुंच गये हैं।
 
एफसी पुणे सिटी टीम की प्रमुख स्पॉन्सर बन सुज़ुकी जिक्सर ने मारी बाज़ी
पुणे विश्व की प्रमुख टू-वीलर निर्माता कंपनियों में से एक सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन, जापान की एक अधीनस्थ सहायक कंपनी सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को आज राजेश वाधवन ग्रुप और अर्जुन कपूर के सह-स्वामित्व वाली इंडियन सुपर लीग क्लब के आगामी चौथे सीजऩ के लिए एफसी पुणे सिटी का ऑफिशियल स्पॉन्सर घोषित किया गया। संजीव राजाशेखरन, एक्जि़क्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एवं मार्केटिंग, सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्रा.लि.ने कहा, इंडियन सुपर लीग के आगामी सीजऩ के लिए एफसी पुणे सिटी के साथ भागीदारी करते हुए हम उत्साहित हैं।
 
आईएसएल को टक्कर देने उतर रही है आई-लीग
नई दिल्ली एक समय इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की आई-लीग के विलय की चर्चा जोरों पर थी लेकिन आई लीग अब मौजूदा समय में चल रहे आईएसएल के चौथे संस्करण को नये कलेवर के साथ कड़ी टक्कर देने के इरादे से उतर रही है।
 
अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराकर पहली बार अंडर-१९ एशिया कप जीता
क्वालालंपुर अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में धमाकेदार जीत के साथ ही पहली बार अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट खिताब जीता है। अफगान टीम ने पाकिस्तान मुकाबले में पाक के खिलाफ185 रनों से बड़ी जीत हासिल की है। अफगान टीम के लिए इकरम फैज़ी ने 107 रन की शानदार पारी खेली। इस मैच में अफगान टीम के 249 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम 22.1 ओवर में केवल 63 रन बनाकर ही आउट हो गयी। अफगानिस्तान के खिलाडिय़ों ने बल्लेबाजी के आलावा गेंदबाजी में भी पाक को पीछे छोड़ते हुए सभी को हैरान कर दिया। इकरम की शतकीय पारी के अलावा मुजीब जादरान ने 7.1 ओवर में ही 13 रन देकर पाक के पांच विकेट लिए। इस मैच में पाक के नौ बल्लेबाज़ तो दो अंकों तक भी नहीं पहुंच पाये। अफगान टीम ने इससे पहले शुक्रवार को नेपाल को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं पाकिस्तान ने बंगलादेश को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।
 
श्रीलंका को खराब रोशनी ने हार से बचाया
कोलकाता भारत और श्रीलंका के बीच यहां ईडन गार्डन्स में खेला गया पहला टेस्ट रोमांचक मुकाबले के बाद ड्रॉ रहा। खराब रोशनी के कारण पांचवें दिन भी मैच समय से पहले समाप्त कर दिया गया। इस कारण मेहमान लंकाई टीम हार से बच गयी। खेल समाप्त होने के समय तक जीत के लिए जरुरी 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लंकाई टीम ने अपनी दूसरी पारी में 75 रनों पर ही सात विकेट गंवा दिये थे।
 
इंदौर में पहलवान सुशील ने की मेट पर वापसी
इंदौर कुश्ती में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार गुरुवार को एक अलग ही अंदाज में दिखाई दिए। तीन साल के लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के जरिये मैट पर वापसी करने से ठीक पहले सुशील कुमार का गुरुवार को दार्शनिक अंदाज’ नजर आया।
 
टेस्ट का दूसरे दिन का खेल भी बारिश में धुला, भारत के 74 पर ५ विकेट
कोलकाता भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन भी बारिश की वजह से स्वाहा हो गया। भारतीय टीम शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 32.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर मात्र 74 रन ही बना सका था कि बारिश ने फिर से मैच में खलल डाला और खेल को रोक देना पड़ा।
 
जारी है पीवी सिंधु की हार का सिलसिला, चाइना ओपन में हारीं
फुजोऊ > भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु की खिताब बरकरार रखने की उम्मीद शुक्रवार को यहां चाइना सुपर सीरीज प्रीमियर के क्वार्टरफाइनल में चीन की गाओ फांगजेई से सीधे गेम में हारकर टूट गई। शुक्रवार को हुए मुकाबले में सिंधु 38 मिनट के दौरान रंग में नहीं दिखी। उन्नीस वर्षीय फांगजेई ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधु को एक तरफा मुकाबले में 21-11 21-10 से मात दी। सिंधु की हार से भारत का चाइना ओपन अभियान भी खत्म हो गया क्योंकि साइना और एचएस प्रणय गुरुवार को ही प्री क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गये थे। बात दे कि हैदराबाद की 22 वर्षीय खिलाड़ी पिछले तीन हफ्तों से लगातार खेल रही है।उन्होंने डेनमार्क ओपन,फ्रेंच ओपन के बाद नागपुर में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था। वह अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ थकी हुई लग रही थी और खेलते हुए जूझ रही थी।फांगजेई ने लगातार अलग अलग तरह के शाट खेलते हुए लंबी रैलियों से दबदबा बनाये रखा। सिंधु अब अगले हफ्ते हांगकांग ओपन में खेलेंगी। वह इसके पिछले चरण के फाइनल में पहुंची थी।
 
रणजी की कप्तानी के लिए इशांत को मिली भारतीय क्रिकेट टीम से छुट्टी
नई दिल्ली > टीम प्रबंधन ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुने गए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को टीम प्रबंधन ने रणजी ट्रोफी में दिल्ली की कप्तानी के लिए छुट्टी दे दी है। मौजूदा रणजी सत्र में दिल्ली की कप्तानी कर रहे इशांत को शुक्रवार से महाराष्ट्र के खिलाफ होने वाले मैच में हिस्सा लेने के लिए टीम प्रबंधन ने अपनी मंजूरी दे दी है। दिल्ली और महाराष्ट्र का यह रणजी मैच राष्ट्रीय राजधानी के पालम स्टेडियम में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच से टीम प्रबंधन ने छुट्टी दे दी है। इशांत को दिल्ली और महाराष्ट्र के बीच एयरफोर्स कॉम्पलेक्स ग्राउंड पालम में होने वाले मैच में हिस्सा लेने के लिए टीम से छुट्टी दे दी गई है। ईशांत नागपुर टेस्ट में टीम के साथ फिर जुड़ जाएंगे।
 
खिलाडिय़ों को गांव में ही सुविधाएं देना सरकार का लक्ष्य
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि खिलाडिय़ों को गांव में ही सुविधाएं देना सरकार का लक्ष्य है। हरियाणा के 1500 गांवों में व्यायामशालाएं शुरू हो चुकी हैं और हमारा लक्ष्य प्रत्येक गांव में यह सुविधा उपलब्ध करवाने का है। श्री मनोहर लाल आज जिला सोनीपत के गांव औरंगाबाद में व्यायामशाला का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।
 
चीन ओपन के दूसरे दौर में सायना और प्रणब हारे , सिंधु पर टिकीं निगाहें
बीजिंग भारत की सायना नेहवाल महिला वर्ग और एचएस प्रणॉय पुरुष वर्ग से चीन ओपन बैडमिंटन के दूसरे ही दौर में हार के साथ ही बाहर हो गये हैं। ऐसे में अब भारत की उम्मीदें स्टार महिला खिलाड़ी पी वी सिंधु पर ही टिकीं हुई हैं। सायना को जापान की अकाने यामागुच्छी ने 21-18,21-11 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।