खेल

महिला हॉकी : भारतीय टीम ने दूसरे मैच में भी द. कोरिया को 3-2 से हराया
सियोल भारतीय महिला हॉकी टीम ने दूसरे मैच में भी दक्षिण कोरियाई टीम को 3-1 से हराकर अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। भारतीय टीम ने पहले मैच में 1-0 से जीत हासिल की थी। इसके बाद मंगलवार को खेले गए दूसरे मैच में 3-2 से जीत के साथ ही भारतीय टीम पांच मैचों की इस सीरीज में 2-0 से आगे हो गयी है।
 
विराट और पुजारा अपने स्थान पर बरकरार
दुबई आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पांचवे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टार्क ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 109 रन देकर नौ विकेट लिए थे जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 118 रन से हराया।
 
विश्व कप निशानेबाजी में भारत की मनु ने दूसरा स्वर्ण जीता
मेक्सिको > इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। सोमवार रात हुए मिश्रित मुकाबलों में भारत को दो और पदक मिले । इसमें एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक शामिल है। भारत के लिए मिश्रित मुकाबलों का स्वर्ण मनु और ओम प्रकाश मिथरवाल की टीम ने जीता। यह सोने का पदक 10 मीटर एयर पिस्टल (मिश्रित इवेंट) में आया। मनु का यह दूसरा पदक है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में स्वर्ण जीता था। वह सिर्फ 16 साल की हैं। भारत के लिए सोमवार को दूसरा पदक कांस्य रहा जो दीपक कुमार-मेहुली घोष ने जीता था। उन्होंने 10 मीटर राइफल इवेंट (मिश्रित इवेंट) में हिस्सा लिया था। इस इवेंट में भारत के ही रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला चौथे स्थान पर रहे। भारत इस विश्व कप में तीन स्वर्ण और चार कांस्य के साथ ही कुल सात पदक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है।
 
मनीष ने टी20 क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया
सेंचुरियन युवा बल्लेबाज मनीष पांडे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 48 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेलकर एक बार फिर अपने को साबित किया है। मनीष ने इस दौरान 6 चौके और 3 छक्के लगाए। यह उनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।
 
श्रीलंका में त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए टीम पर फैसला इसी सप्ताह
मुंबई राष्ट्रीय चयन समिति छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम पर फैसला इसी सप्ताह करेगी। इसमें कुछ खिलाडिय़ों को आराम दिये जाने पर भी बात हो सकती है। इसमें कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा पर बात होगी।
 
भारत ने द. अफ्रीका को दिया २९० रनों का लक्ष्य
शिखर धवन के शानदार शतक (109) की मदद से टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए।विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले खुद बल्लेबाजी करने हुए सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फिर निराश किया।
 
प्रशंसक ने गलत तरीके से पकड़ा तिरंगा तो आफरीदी ने दी नसीहत
सेंट मोरित्ज त्न स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में शाहिद अफरीदी रॉयल्स इलेवन ने सहवाग डायमंड्स इलेवन से आइस क्रिकेट सीरीज 2-0 से जीत ली। इस दौरान पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी ने कुछ ऐसा किया, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट के प्रशंसक भी उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए।
 
गुरपाल ने किया ट्राईसिटी में बाल शोषण के खिलाफ दौड़ का आयोजन
चंडीगढ़ त्नओज़ी जिम एवं स्पा और सारा गुरपाल ने आज चंडीगढ़ में बाल शोषण के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए ‘रन फॉर ए कॉज़’ का आयोजन किया। इस मैराथन की शुरुआत सेक्टर-42, लेक, चंडीगढ़ से सुबह 6:30 बजे रोहित वत्स, सीजेएम, पंचकुला द्वारा की गई।
 
सहवाग ने बर्फ में खेली आतिशी पारी
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एक बार फिर अपने पुराने रंग में नजर आये हैं। सहवाग ने सेंट मौरित्ज आइस क्रिकेट टूर्नामेंट में डायनमोज टीम की ओर से बल्लेबाजी करते हुए केवल 30 गेंदों में 60 रन बना दिये।
 
मास्टर ब्लास्टर ने जीवन में सफलता के लिए दिया गुरूमंत्र
अपने करियर में कोच रमाकांत आचरेकर के योगदान को याद करते हुए महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने आज कहा कि कोच और गुरू मातापिता की तरह होते हैं. तेंदुलकर ने यहां एक किताब के विमोचन समारोह के दौरान कहा, ‘‘कोच, गुरू हमारे माता-पिता की तरह हैं क्योंकि हम उनके साथ इतना समय बिताते हैं, हम उनसे इतनी सारी चीजें सीखते हैं।
 
भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे केशवन और जगदीश
ह्रश्वयोंगचांग दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक खेल आज से शुरु हो रहे हैं। इसमें भारत सहित 90 से अधिक देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। ल्यूज खिलाड़ी शिवा केशवन और क्रॉस कंट्री स्की खिलाड़ी जगदीश सिंह इन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। केशवन ने 1998 में जापान में नागानो में डेब्यू किया था, तब से यह उनके छठा ओलंपिक खेल होगा।
 
भारतीय योग और दर्शन से प्रभावित हैं श्वेदोवा
नई दिल्ली > कजाखस्तान की शीर्ष टेनिस खिलाड़ी यारोस्लाव श्वेदोवा भारतीय संस्कृति से काफी प्रभावित हैं। श्वेदोवा ने अपना पहला डब्ल्यूटीए महिला एकल खिताब भारत में ही बेंगलुरु में 2007 में जीता था। इस बार वह कजाखस्तान की फेड कप टीम के साथ यहां आई हैं, लेकिन टखने की चोट के कारण खेल नहीं पा रही हैं।
 
पहली बार दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया
जोहांसबर्ग टीम इंडिया यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को चौथा एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी। विराट कोहली की टीम इंडिया अभी तक सीरीज में 3-0 से आगे है। अभी तक भारतीय टीम ने अपने तीनों मैच आसानी से जीते हैं और उसके बल्लेबाज और गेंदबाज लय में हैं।
 
मिनेर्वा पंजाब एफसी को खिताब डीएसके शिवाजींस को हराया
गोवा नाइके प्रीमियर कप का तीसरा संस्करण गोवा के बाम्बोलिम स्टेडियम में संपन्न हुआ। मिनेर्वा पंजाब एफसी ने डीएसके शिवाजींस के खिलाफ 4-0 के स्कोर के साथ ट्रॉफी जीती। नाइकी प्रीमियर कप युवा भारतीय फुटबॉल खिलाडिय़ों को अपने आयु वर्ग के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करता है।
 
खेलो इंडिया स्कूल खेल में पंजाब को ओवर ऑल सातवां स्थान
चंडीगढ़ भारत सरकार द्वारा पहली बार करवाये गए ‘खेलो इंडिया स्कूल खेल’ में पंजाब के खिलाडिय़ों ने 10 स्वर्ण, 5 रजत और 20 कांस्य के पदक सहित कुल 35 पदक जीत कर ओवर ऑल सातवां स्थान हासिल किया।
 
पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में नहीं गया : द्रविड
मुंबई भारतीय अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि वह सेमीफाइनल में जीत के बाद पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में नहीं गये थे। द्रविड़ ने इस प्रकार की सभी खबरों को निराधार बताया है। इससे पहले पाक अंडर-19 के कोच नदीम खान ने रविवार को कराची में कहा था कि द्रविड़ के उनके ड्रेसिंग रूम में आकर खिलाडिय़ों की हौसला अफजाई की थी।
 
लगातार तीसरी जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
लगातार दो जीत से आत्मविश्वास से भरा भारत कल यहां चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ छह मैचों की शृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त लेने की कोशिश करेगा. भारत ने डरबन और सेंचुरियन में पहले दो वनडे में क्रमश: छह और नौ विकेट से आसान जीत दर्ज करते हुए मेजबान टीम को ध्वस्त किया।
 
दिग्गजों को पछाड़ करोड़ों में बिके हरियाणा के खिलाड
चंडीगढ़ आईपीएल की नीलामी में देश और दुनिया के दिग्गज खिलाडिय़ों को पीछे छोड़ इस बार हरियाणा के युवा खिलाडिय़ों को खरीदा गया। इनमें से जींद के यजुवेंद्र चहल, रोहतक के दीपक हुडडा, फरीदाबाद के राहुल तेवतिया, करनाल के नवदीप सैनी शामिल हैं।
 
सानिया सिखाएगी सुपरटेक स्पोट्र्स विलेज में टेनिस के गुर
ग्रेटर नोएडा लोकप्रिय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिजऱ्ा ने अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर सुपरटेक की परियोजना सुपरटेक स्पोट्र्स विलेज का दौरा किया। यह परियोजना ग्रेटर नोएडा (वेस्ट) के सेक्टर 27 स्थित नॉलेज पार्क में है।
 
स्वदेश लौटी भारतीय अंडर-19 टीम, हुआ जोरदार स्वागत
मुंबई न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम सोमवार की दोपहर स्वदेश लौट आई। स्वदेश लौटी भारतीय टीम का मुम्बई हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। भारतीय टीम ने कप्तान पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में अजेय रहते हुए रिकार्ड चौथी बार विश्व कप का खिताब जीता। भारत ने खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था।भारत ने खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिये गए 217 रनों के लक्ष्य को मनजोत कालरा के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी 101 रन की बदौलत 38.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मनजोत के अलावा कप्तान पृथ्वी शॉ ने 29, हार्विक देसाई नाबाद 47 और शुभम गिल ने 31 रन बनाए। मनजोत कालरा को उनके शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। जबकि शुभम गिल मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।