खेल

मुझे अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा था जीतू राय
गोल्ड कोस्ट भारत के स्टार निशानेबाज जीतू राय ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफाइंग दौर में औसत स्कोर के बावजूद उन्हें वापसी करके स्वर्ण पदक जीतने की अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा था। जीतू ने कहा ,ईमानदारी से कहूं तो मेरा क्वालीफिकेशन स्कोर बहुत अच्छा नहीं था लेकिन मुझे अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा था।
 
भारत ने पांचवें दिन जीते तीन स्वर्ण
राष्ट्रमंडल खेलों में पांचवें दिन भारत ने पहली बार बैडमिंटन में स्वर्ण जीतकर इतिहास रचा है। इन खेलों में पहली बार भारत को बैडमिंटन में स्वर्ण मिला है। इसके अलावा पुरुष टेबल टेनिस टीम को भी स्वर्ण मिला है। निशानेबाजी में जीतू राय ने स्वर्ण जीता जबकि ओम मिथारवल ने कांस्य हासिल किया। भारोत्तोलन में प्रदीप सिंह ने रजत जीता। इस प्रकार भारत के कुल स्वर्ण पदकों की तादाद 19 हो गयी है। जिसमें 10 स्वर्ण, 4 रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इस प्रकार पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर कायम है।
 
चेन्नई सुपर किंग्स को लगा झटका, केदार जाधव आईपीएल से बाहर
नई दिल्लीत्न चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में दूसरा मैच खेलने उतरने से पहले जोरदार झटका लगा है. मंगलवार को सुपर किंग्स कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से भिड़ेंगे तो उनके साथ ऑलराउंडर केदार जाधव नहीं होंगे. क्रिकइंफो के अनुसार वह ग्रेड टू हैमस्ट्रिंग (घुटने के पीछे की नस खिंचना) के कारण आईपीएल 2018 से बाहर हो गए हैं. ये परेशानी उनको शनिवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के दौरान हुई थी। सुपर किंग्स जब लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो केदार जाधव नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए थे. लेकिन असहज महसूस करने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. वह टीम का नौवां विकेट गिरने के बाद फिर बल्लेबाजी करने आए. उस समय सुपर किंग्स को अंतिम ओवर में सात रन चाहिए थे. उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान पर एक छक्का और एक चौका लगाकर एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी.
 
राष्ट्रमंडल खेल २०१८ : भारत को बैडमिंटन में मिला पहली बार स्वर्ण
गोल्ड कोस्ट बैडमिंटन के मिश्रित टीम मुकाबले में भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराकर सोना जीता। यह पहली बार है जब भारत ने इस खेल में सोना जीता है। इसके साथ ही भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 10 हो गई।
 
ऑस्ट्रेलिया ने तैराकी में जीते पांच स्वर्ण पदक
गोल्ड कोस्ट काइल चाल्मर्स की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी प्रतियोगिता में पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने तरणताल में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुल पांच स्वर्ण पदक जीते। ओलंपिक 100 मीटर फ्रीस्टाइल चैंपियन चाल्मर्स ने 200 मीटर में 45.56 सेकेंड का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह इस साल विश्व में दूसरा सबसे तेज समय है। इसके बाद उन्होंने टीम को 4 गुना 100 मीटर का स्वर्ण पदक दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई। स्प्रिंट क्वीन केट कैंपबेल ने फिर से तरणताल में तहलका मचाया। उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने 4 गुना 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में विश्व रिकार्ड बनाया। कैम्पबेल ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में 23.88 सेकेंड के साथ खेलों का नया रिकॉर्ड भी बनाया।
 
वेंकट राहुल ने भारत को दिलाया चौथा गोल्ड, जीता सोना
भारत के लिए भारोत्तोलक के खिलाड़ी लगातार पदक जीतकर कर देश का मान बढ़ रहे है। शनिवार को आर वेंकट राहुल (85 किग्रा) ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया।
 
चानू ने देश को दिलाया स्वर्ण, गुरूराजा ने रजत
गोल्ड कोस्ट विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया, जबकि पुरूष वर्ग में छिपे रूस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरूआत दिलाई।
 
हरियाणा के खिलाडिय़ों पर नजर
चंडीगढ़ हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आज से शुरू हुए 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा के कुल 37 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
 
भारतीय महिला टीम को मिली पहली जीत, इंग्लैंड को ८ विकेट से हराया
मुंबई अनुजा पाटिल की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने छठे टी20 मैच में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में यह भारत की पहली जीत है।
 
दोनों खिलाडिय़ों को दी गयी सजा पर वार्न हैरान
सिडनी ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगाये गये एक साल के प्रतिबंध का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि यह सजा काफी ज्यादा है। वार्न ने माना कि वार्न और वॉर्नर ने गलती की है पर कहा कि इतनी ज्यादा सजा दबाव में दी गयी।
 
स्मिथ और वार्नर ने माफी मांगी
गेंद से छेड़छाड मामले में प्रतिबंधित ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर ने अपनी गलतियों के लिए प्रशंसकों से माफी मांगी है। स्मिथ और वार्नर को इस मामले के सामने आने के बाद ही कप्तानी और उपकप्तानी से हटा दिया गया था।
 
अंतर्राष्ट्रीय महादंगल का हैंडविल लांच देश-विदेश के पहलवान लेंगे भाग
इन्दौर सुपर कारिडोर पर 20 मई 2018 को भव्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती महादंगल का आयोजन किया जा रहा है और इस आयोजन के हैंडविल का विमोचन आज गरिमामय समारोह में हुआ। विमोचन म.प्र. हाऊसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे, विधायक सुर्दशन गुप्ता, हैह्रश्वपी वर्मा, म.प्र. कुश्ती संघ के सचिव पह्रश्वपू यादव व कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश खत्री के आतिथ्य में किया गया।
 
मुस्कान के स्वर्ण से भारत आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में शीर्ष पर पहुंचा
सिडनी भारत की मुस्कान ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता है। मुस्कान के स्‍वर्ण पदक के साथ ही भारत चैंपियनशिप की पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।
 
स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल प्रतिबंध
जोहांसबर्ग क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गेंद से छेडख़ानी मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगाया है। इससे अब स्मिथ और वार्नर 7अप्रैल से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में भी शायद ही खेल पायें।
 
वॉर्नर के हटने से फर्क नहीं पड़ेगा : साहा
कोलकाता > सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने कहा है कि कप्तान डेविड वॉर्नर के पद छोडऩे से टीम को किसी प्रकार का झटका नहीं लगा है क्योंकि उनकी जगह लेने के लिए टीम में कई काबिल खिलाड़ी हैं। इससे पहले वार्नर ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में टीम की उपकप्तानी से हटाये जाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। इस मामले में दोषा पाये जाने के बाद उनका हटना तय था। इससे पहले स्टीवन स्मिथ ने भ्री राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ दी थी और उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया था। अब माना जा रहा है कि सनराइजर्स शिखर धवन को कप्तान बना सकता है। आईपीएल सात अप्रैल से शुरु हो रहा है।
 
विश्वकप 2019 में जीत के लिए युवाओं को धोनी का मार्गदर्शन जरुरी : सहवाग
नई दिल्ली > टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग ने कहा है कि विश्वकप 2019 के लिए टीम में धोनी की मौजूदगी से युवाओं को मार्गदर्शन मिलेगा। सहवाग का कहना है कि अगले साल इंग्लैंड एवं वेल्स में होने वाले विश्व कप टूर्नामेंट को भारतीय टीम तभी जीत सकती है, अगर युवा खिलाडिय़ों को धोनी के मार्गदर्शन में तैयार किया जाए। सहवाग ने कहा कि धोनी के प्रदर्शन और रणनीति की बदौलत ही भारत ने 2011 में विश्व कप खिताब जीता था। सहवाग ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, "एक युवा खिलाड़ी के रूप में मैंने अपना पहला विश्व कप टूर्नामेंट सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले के साथ 2003 में खेला था। ये सब मेरी मदद कर रहे थे।" सहवाग बोले, "वर्तमान में भारतीय टीम में शामिल युवा खिलाडिय़ों के पास धोनी जैसे अनुभीव खिलाड़ी हैं, जो उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन्हें 2019 विश्व कप की तैयारी के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।"
 
आईपीएल से पहले फिट हो सकते हैं शमी
क्रिकेटर मोहम्मद शमी का इलाज करने वाले डॉक्टर का कहना है कि चोट अंदरूनी नहीं है। शमी जल्द ही इससे पूरी तरह से उबर जाएंगे। उनके मैच शुरू होने तक फिट होने की उम्मीद है, हालांकि यह उनकी आगे की डॉक्टरी जांच पर निर्भर होगा। शमी आईपीएल के जरिए क्रिकेट में वापसी को बेताब थे, पर देहरादून में रविवार को हुए सडक़ हादसे के बाद उनके करियर को लेकर फिर से चर्चा होने लगी है।
 
पैरा एथलीट सुवर्णा राज को हटाया गया
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय पैरा एथलीट सुवर्णा राज को 18वीं नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आयोजकों ने खेलने का मौका ही नहीं दिया। इस कारण उसे बेरंग वापस लौटना पड़ा है। माना जा रहा है कि खराब इंतजामों के खिलाफ शिकायत करने के कारण ही सुवर्णा को आयोजकों ने अवसर नहीं दिया। सुवर्णा ने एक ट्वीट प्रधानमंत्री को कर दिया था।
 
अब कोच लेहमन पर गिर सकती है गाज
सिडनी गेंद से छेडख़ानी मामले में आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर के बाद अब कोच डेरेन लेहमान पर गाज गिरना तय है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) का अगला निशाना कोच हो सकते हैं।
 
हरियाणा मनु ने विश्व कप में फिर स्वर्ण पर निशाना लगाया
सिडनी त्न भारत की 16 वर्षीय मनु भाकर ने सिडनी में चल रहे जूनियर निशानेबाजी विश्व कप के मिश्रित गेम इवेंट में साथी खिलाड़ी अनमोल जैन के साथ पांचवां स्वर्ण पदक जीता है। इस प्रतियोगिता में मनु ने अब तक तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। इससे पहले भी मनु ने मैक्सिको में भी दो स्वर्ण पदक जीते थे। सिडनी में चल रहे जूनियर निशानेबाजी विश्व कप में पहले मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। उसके बाद 25 मीटर एकल एयर पिस्टल में दूसरा स्वर्ण जीता और अब इसी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित इवेंट में साथी खिलाड़ी अनमोल के साथ सोने पर निशान लगाया है। इसी प्रतियोगिता में मनु ने एक सप्ताह में तीन स्वर्ण पदक जीते है। इसके बाद मनु राष्ट्रमण्डल खेलों में भाग लेगी।