Breaking News
68वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती समूह प्रतियोगिता का विधिवत समापन   |  अब बंदरों के उत्पात से शहरवासियों को मिलेगी निजात,निगम ने किया हेल्पलाइन नंबर जारी,0180-2642500 पर करें कॉल  |  टेंडर ब्रांच क्लर्क संदीप शर्मा व क्लर्क कमलकांत को निगमायुक्त ने किया टर्मिनेट  |  1000 स्कूल होंगे बस्तामुक्त, अंग्रेजी को बढ़ावा देगी सरकार  |  हरियाणा का एक लाख 42 हजार करोड़ रुपए से अधिक का बजट पेश  |  फाइन आर्टस एसोएिसशन ने अपनी मांगों को लेकर डिप्टी सीएम से मुलाकात की  |  शीरा घोटाला और सुगर मिल मामलों में मुख्यमंत्री की क्लीन के विरोध में बलराज कुण्डू का समर्थन वापसी का ऐलान  |   दिल्ली हिंसा पर गुर्जर समाज की पंचायत, मदद का दिया भरोसा  |  
गंभीर को पद्म श्री सम्मान
नई दिल्ली > राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में हुए एक समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को पद्म श्री से सम्मानित किया। इस समारोह के दौरान गौतम गंभीर के माता-पिता सीमा गंभीर और दीपक गंभीर और पत्नी नताशा भी वहां मौजूद थीं। गंभीर ने पिछले साल ही अंतरराष्ट्री क्रिकेट से संन्यास लिया है। गंभीर ने टी20 विश्वकप 2007 और एकदिवसीय विश्वकप, 2011 की जीत में अहम भूमिका निभायी थी। गंभीर ने इन दोनों ही विश्वकप मुकाबलों में शानदार पारियां खेली थीं और टीम इंडिया को विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस साल कुल 112 लोगों को पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है। इससे पहले सोमवार को राष्ट्रपति ने 47 हस्तियों को सम्मानित किया था और शेष 65 हस्तियों को पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया। पद्म अवॉर्ड्स देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है।
 
बांग्लादेश क्रिकेट स्वदेश रवाना हुई टीम
क्राइस्टचर्च > क्राइस्टचर्च में हुए आतंकी हमले में बाल-बाल बांग्लादेशी क्रिकेट टीम ने शनिवार को न्यूजीलैंड से स्वदेश रवाना होने के साथ ही राहत की सांस ली है। क्राइस्टचर्च में मस्जिद में हुई गोलीबारी की घटना के बाद से ही सदमे में आये बांग्लादेशी टीम ने स्वदेश रवानगी के लिए विमान में बैठकर राहत की सांस ली। बांग्लादेश के खिलाड़ी और प्रबंधन स्टाफ शनिवार को क्राइस्टचर्च से रवाना हुए। टीम की बस होटल से पुलिस की कड़ी सुरक्षा में क्राइस्टचर्च हवाईअड्डे पहुंचे। इससे पहले शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट रद्द कर दिया गया था। आईसीसी ने भी हालातों को देखते हुए इसकी अनुमति दे दी थी।
 
यूके्रन से सोना जीत लाए गुरुग्राम के वेट लिफ्टर
गुरुग्रामत्नहर खेल की तरह वेट लिफ्टिंग (भारोत्तोलन) में भी हमारे खिलाडिय़ों का कोई मुकाबला नहीं है। हाल ही में यूक्रेन में वल्र्ड पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में यहां के खिलाडिय़ों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते सोना जीता है। भारतीय टीम में चार खिलाड़ी गुरुग्राम से ही थे। वल्र्ड पावर लिफ्टिंग चैंपियन 8 से 10 मार्च तक यूक्रे न में आयोजित की गई। इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम में 18 खिलाड़ी गए थे।
 
पिंकाथन दौड़ : धावकों को बांटे गए पुरस्कार
पानीपत अन्र्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर सैक्टर 13-17 में आयोजित पिंकाथन दौड़ के धावकों के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में सुपरवाईजरों व सभी समाजसेवी संगठनों, महिला संगठनों, राहगिरी टीम, निजि शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधकों व प्राचार्यो, शिक्षा विभाग के अधिकारियों, हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों और उन सभी महिलाओं को सम्मानित किया गया।
 
श्रीसंत को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने आजीवन प्रतिबंध हटाया
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने क्रिकेटर एस.श्रीसंत को बड़ी राहत देते हुए उनपर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा दिया है। वहीं बीसीसीआई को तीन महीने के अंदर इस मामले पर फैसला लेने को कहा है। इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। इस क्रिकेटर ने शीर्ष अदालत में अपील की थी। अपने फैसले में शीर्ष अदालत ने कहा, श्रीसंत को दी गई सजा अधिक है। बीसीसीआई उनकी सजा पर फिर से विचार करे और तीन महीने के अंदर इस पर निर्णय ले। कोर्ट ने भी साफ कर दिया कि श्रीसंत का यह कहना बिल्कुल गलत है कि बार्ड को उसे सजा देने का अधिकार नहीं है। बीसीसीआई को किसी भी मामले में क्रिकेटर पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का अधिकार होता है। श्रीसंत ने कोर्ट के इस फैसले पर संतुष्टि जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने मुझे एक जीवनरेखा दी है। मुझे अपना खोया सम्मान पाने में मद्द मिलेगी।
 
विश्व कप से पहले टीम इंडिया की कमजोरियां आईं सामने
नई दिल्ली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय सीरीज में हार से एक बार फिर विश्व कप से पहले टीम इंडिया की कमजोरियां सामने आयीं है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के बाद माना जा रहा था कि टीम पूरी तरह लय में आ गयी है पर घरेलू सीरीज में भारतीय टीम शुरुआती मैच जीतने के बाद निराशाजनक प्रदर्शन कर हार गयी।
 
आईपीएल : दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार बने गांगुली
नई दिल्ली > भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के लिए दिल्ली कैपिटल्स का सलाहकार बनाया गया है। गांगुली अपनी नई भूमिका में टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग के साथ मिलकर मार्गदर्शक की भूमिका निभाएंगे।
 
ऑस्‍ट्रेलिया ने आखिरी वनडे में भारत को 35 रन से हराया
नई दिल्ली ऑस्‍ट्रेलिया ने आखिरी वनडे में भारत को 35 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्‍जा कर लिया है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पूरी भारतीय टीम को 50 ओवर में ऑल आउट कर मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की।
 
विश्व कप के लिए तैयार हैं दीपा
नई दिल्ली > स्टार महिला जिम्नैस्ट दीपा कर्मकार ने कहा है कि विश्व कप को लेकर उनपर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं है। वह अजरबैजान के बाकू और कतर के दोहा में होने वाले दोनो विश्व कप मुकाबलों में अपना 100 फीसदी देने को तैयार हैं।
 
अंतिम एकदिवसीय जीतकर सीरीज आपने नाम करने उतरेंगी भारत-आस्ट्रेलिया
नई दिल्ली भारत और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम बुधवार को यहां होने वाले पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने उतरेंगी। इस सीरीज में अब तक दोनो ही टीमें दो-दो मैच जीतकर बराबरी पर हैं।
 
बीसीसीआई पाक सुपर लीग फाइनल में नहीं लेगा हिस्सा, ठुकराया निमंत्रण
नई दिल्ली पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल मैच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को निमंत्रण भेजा है। हालांकि, बीसीसीआई ने पाक बोर्ड के इस निमंत्रण को ठुकरा दिया है।
 
चौथा एकदिवसीय मैच : ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथा वनडे जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर की मोहाली वनडे में भारत की शर्मनाक हार
मोहाली टर्नर की नाबाद तूफानी पारी और हेंड्सकोंब की शतकीय पारी के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज के चौथे मैच में भारत को 4 विकेट से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कर लिया है।
 
मुंबई की जाह्नवी भावसार रेड बुल कैच अप नेशनल चैंपियन बनीं
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम के लोकप्रिय खेल एवं मनोरंजन केन्द्र स्मैश स्कायकार्टिंग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिये अपने अपनी तरह के पहले अमेचर गो कार्ट टूर्नामेन्ट रेड बुल कैच अप के दूसरे नेशनल फाइनल्स का आयोजन हुआ! फरवरी में क्वालिफायर्स में और फिर फाइनल्स में अपनी जगह बनाने के बाद जाह्नवी भावसार टूर्नामेन्ट की विजेता बनकर उभरीं और उन्‍होंने ग्रैण्ड प्रिक्स का अनुभव करने के लिये सिंगापुर जाने का टिकट पाया।
 
धोनी के घर में ‘विराट’ शतक के बावजूद भारत 32 रनों से हारा
रांची भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के शतक के बावजूद भारत ऑस्‍ट्रेलिया के साथ तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में 32 रनों से हार गया। टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित ओवर में 5 विकेट खोकर 313 रन बनाये। वहीं जवाब में उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए।
 
साइना महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं
बर्मिंघम > भारत की साइना नेहवाल आल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं। साइना ने डेनमार्क की लाइन होमार्क जार्सफेल्ट को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में हराया। वर्ष 2015 की फाइनलिस्ट साइना ने पहले गेम में हार के बाद शानदार वापसी करते हुए मुकाबला जीता। साइना ने तकरीबन एक घंटे तक चले इस मैच में जार्सफेल्ट को 8-21, 21-16, 21-13 से हराया। अब अगले दौर में साइना का सामना चीनी ताइपै की ताइ जुयिंग से होगा। अब तक हुए 12 मुकाबलों में यिंग हावी रही हैं ऐसे में साइना की राह आसान नहीं होगी।
 
न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टी-20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच आज, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया एक और नई इबारत लिखना चाहेगा भारत
हैमिल्टन वर्तमान में शानदार खेल के बल पर सफलता के शीर्ष पर रहने वाली वाली भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टी2 0 अंतरराष्ट्रीय मैच को जीत कर विदेशी सरजमीं पर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी।
 
वूशू में हरे कृष्णा स्कूल की छात्रा ने जीता कांस्य, स्कूल में जोरदार स्वागत
समालखा त्न पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में हुई सब जूनियर नेशनल वूशू प्रतियोगिता में हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा वंशिका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक हासिल किया। स्कूल पहुंचने पर छात्रा का चेयरमैन सुभाष वर्मा तथा प्रिंसिपल पुष्प ठाकुर तथा स्टाफ ने स्वागत किया। प्रिंसिपल श्रीमति पुष्प ठाकुर ने बताया कि वूशू एसोसिएशन ऑफ पंजाब द्वारा करवाई गई सब जूनियर नेशनल वूशू प्रतियोगिता में उनके स्कूल की कक्षा चार की छात्रा वंशिका ने कांस्य पदक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि कोच राजीव कुमार का मार्गदर्शन के साथ छात्रा ने मेहनत व लगन से ये उपलब्धि हासिल की है। वहीं चेयरमैन सुभाष वर्मा ने कहा कि शिक्षा के साथ ही खेलों का महत्व भी काफी अहम है। खेल शारीरिक व बोद्धिक विकास के लिए आवश्यक हैं साथ ही कैरियर निर्माण में भी खेल सहायक हैं। स्कूल में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ ही खेलों में अभिरूचि के लिए भी प्रेरित किया जाता है। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ मौजूद था।
 
टीम इंडिया दूसरे टी-20 में जीत के साथ वापसी करने उतरेगी
आकलैंड भारतीय टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 क्रिकेट मैच को जीतकर सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरेगी। पहले टी-20 मैच में मिली 80 रनों की सबसे बड़ी हार से सबक लेते हुए भारतीय टीम इस मैच में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेगी।
 
राज्य स्तरीय श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिता शुरू
गुरूग्राम में राज्य स्तरीय श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिता आज से नेहरू स्टेडियम में शुरू हुई जिसका विधिवत् शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने किया। शुभारंभ अवसर पर अपने विचार रखते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि खेलों से शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर की काम करने की क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिता करवाना श्रम विभाग का सराहनीय कदम है और इससे श्रमिकों की काम करने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होने के साथ-साथ उनमें टीम भावना से काम करने के गुण विकसित होंगे।
 
पहले टी-20 में हारी टीम इंडिया
वेलिंग्टन सलामी बल्लेबाज टिम सीफर्ट की आक्रमक बल्लेबाजी के बाद टिम साउदी सहित सभी गेंदबाजों की अच्छी गेंदबाजी से मेजबान न्यूजीलैंड ने पहले ही टी-20 क्रिकेट मुकाबले में भारतीय टीम को 80 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे हो गयी है। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर मेजबान न्‍यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया जो सही नहीं रहा। कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 219 रनों का अच्छा खासा स्कोर बना दिया।