अपराध

40 हजार रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजिलेंस ने किया गिरफ्तार
चंडीगढ़ पंजाब विजिलेंस ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार विरुद्ध जारी मुहिम दौरान आज जि़ला मानसा में तैनात राजस्व पटवारी को 40,000 हुपए की रिश्वत लेती रंगे हाथों काबू कर लिया गया। इसके इलावा पनसप के मोगा स्थित डिपू में तैनात दो कर्मचारियों एक प्राईवेट व्यक्ति को तरस के आधार पर सरकारी नौकरी लेने और मदद करने के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया है।
 
घर से दिन दिहाड़े हजारों की चोरी, नकदी व जेवरात ले भागे
समालखात्नगांव चुलकाना की इंद्रा आवास कालोनी के एक घर में चोर दिन दिहाड़े घुसकर चोर करीब 35 हजार की नकदी व हजारों रुपये कीमत के जेवरात ले गए। घटना उस वक्त की है, जब घर पर कोई नहीं था। शाम को मकान मालिक पहुंचा तो सामान को बिखरा देख सूचना थाना पुलिस को दी।
 
साइबर रैकेट का भंडाफोड़, ६ अरेस्ट
बेगूसरायत्नबिहार में बेगूसराय जिले के नगर थाना क्षेत्र से आज पुलिस ने छह अपराधियों को गिरफ्तार कर बड़े साइबर रैकेट का भंडाफोड़ किया है।पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने यहां बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर वाहन जांच के दौरान पुलिस ने तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया और इनकी निशानदेही पर इसी थाना क्षेत्र के नागदह मुहल्ला स्थित एक मकान पर पुलिस ने छापा मारा।छापेमारी में किराये के मकान में रह रहे तीन अन्य साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। श्री कुमार ने बताया कि इन साइबर अपराधियों के ठिकाने से लैपटॉप, प्रिंटर, भारतीय स्टेट बैंक का चेकबुक, पासबुक, 15 लोगों का आधार कार्ड और 15 एटीएम कार्ड के अलावा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के दो सौ छात्रों के कागजात मिले हैं।
 
धान की पराली जलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : पांडुरंग
सोनीपत। उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि खेतों में धान की पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पहले से ही किसानों को जागरूक कर दिया गया है कि वह धान की पराली व अवशेषों को न जलाएं। श्री पांडुरंग बुधवार को मुख्य सचिव डीएस ढेसी की विडियो कांफ्रेस के बाद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि धान की फसल के अवशेष और पराली जलाने से बड़ी मात्रा में प्रदूषण होता है। इससे कई बीमारियां होती हैं और पर्यावरण को भी नुकसान होता है। ऐसे में सभी किसानों को यह हिदायत दी गई है कि वह धान की पराली न जलाएं। इसके लिए सभी ग्राम सचिव व पटवारी लगातार नजर रखेंगे और अगर कहीं से भी कोई सूचना मिलती है तो वहां तुरंत जाकर संबंधित किसान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे और जुर्माना करेंगे। श्री पांडुरंग ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए सभी सरपंचों को भी पत्र लिखा जाएगा और इस कार्य में सहयोग के लिए ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी तय होगी।
 
राखी सावंत पर लुधियाना में शिकायत दर्ज
चंडीगढ़त्नपंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने बुधवार को राखी सावंत को राहत न देते उनकी याचिका को वापिस लेने की छूट देते हुए खारिज कर दिया। राखी सावंत पर भगवान वाल्मीकि के बारे आपत्तिजनक टिह्रश्वपणी करने के बाद लुधियाना में शिकायत दर्ज किया की गई थी। राखी सावंत ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इस मामले को रद्द करने की मांग की थी। याचिका में कहा गया है कि उसका मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। इस बाबत उसने कोर्ट और सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांग ली है। अंत यह मामला रद्द किया जाए। बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान राखी की तरफ से इस मामले की सही पैरवी नहीं की गई और कोर्ट द्वारा पूछे गए सवालों को उसके वकील सही जवाब नहीं दे पाए जिसके बाद कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए वापिस लेने की छूट दे दी।
 
रेयान स्कूल के मालिकों को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट से झटका
चंडीगढ़ गुरुग्राम के प्रद्युम्न मर्डर केस में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मालिक को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली है। कोर्ट ने गिर तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। प्रद्युम्न के वकील ने बताया कि कोर्ट ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। सभी पक्षों को बिना सुनें कोई फैसला नहीं लिया जा सकता।
 
गया में सौर ऊर्जा संयंत्र पर नक्सलियों का हमला
गयात्नबिहार के गया जिले में आमस थाना क्षेत्र के सांवकला गांव में बन रहे सौर ऊर्जा संयंत्र को प्रतिबंधित नक्सली संगठन माओइस्ट कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) के उग्रवादियों ने कल देर रात डाइनामाइट लगाकर पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कल रात करीब दो बजे के एमसीसी नक्सलियों का हथियारबंद दस्ता सांवकला गांव स्थित सौर ऊर्जा संयंत्र के पास पहुंचा और वहां तैनात दो कर्मियों को अपने कब्जे में लेकर पूरे प्रोजेक्ट को डायनामाइट लगाकर पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। इस दौरान नक्सलियों ने परियोजना के कार्यालय में भी आग लगा दी। साथ ही दोनों कर्मचारियों की पिटाई भी की। घटना की सूचना पाकर आमस थाना की पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक (नक्सल) अरुण कुमार ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।
 
रेलवे के पूर्व अधिकारी के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई
नई दिल्लीत्नकेन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पूर्वोत्तर रेलवे के एक पूर्व अधिकारी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया है।जांच एजेंसी ने वाराणसी में सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर के पद पर रह चुके आलोक कुमार सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने कल दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि श्री सिंह ने जनवरी 2008 से आठ फरवरी 2017 के बीच अपने और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर अकूत संपत्ति बनायी जो कि उनकी आय के ज्ञान स्रोतों से मेल नहीं खाती है।
 
दुष्कर्म का आरोपी मामा का होगा दोबारा डीएनए टेस्ट
चंडीगढ़ 10 साल की बच्ची से रेप के मामले में आरोपी मामा कुल बहादुर का दोबारा डीएनए टेस्ट हो सकता है। इस संबंध में पुलिस ने जिला अदालत में एह्रश्वलीकेशन फाइल कर दी है। पुलिस ने कहा कि इस बार वे किसी और लैब से टेस्ट करवाना चाहते हैं।
 
गिल आयोग ने 47 और राजनीतिक बदलाखोरी के केसों को पकड़ा
चंडीगढ़त्नजस्टिस (रिटा) मेहताब सिंह गिल आयोग ने अपनी दूसरी रिपोर्ट आज मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह को सौंप दी। रिपोर्ट की मु य बातों में बताया गया है कि आयोग ने राजनैतिक बदलाखोरी के 47 और केसों को पकड़ा है। आयोग ने एफआईआर को रद्द करने की सिफारिश की है जबकि चार केसों में मुआवजा देने की सिफारिश की गई है। जिसे कि अदालत ने पहले बरी कर दिया गया है। छह अन्य केसों में आयोग ने अदालत में चलान न पेश करने की सिफारिश की है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मु यमंत्री ने रिपोर्ट पर आगे कार्रवाई करने के लिये गृह सचिव को भेज दिया है। आयोग ने अपनी पहली रिपोर्ट में कहा था कि उसके पास अगस्त माह तक 4200 केस मिले थे। कैह्रश्वटन सरकार ने अप्रैल में अपनी सरकार के गठन के पश्चात इस आयोग को बनाया था।
 
आरोपी कंडक्टर अशोक ने कहा मुझे फंसाया गया
गुरुग्राम रेायन इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास के स्टूडेंट प्रद्युमन की हत्या के आरोपी बस कंडक्टर अशोक कुमार ने अदालत में पुलिस पर फंसाने का आरोप लगाया है।अशोक कुमार ने गुरुग्राम की स्थानीय अदालत में पेशी के दौरान अपने पूर्व के बयान से पलटते हुए खुद को निर्दोष बताया। अशोक ने पुलिस की पूछताछ में और मीडिया के सामने प्रद्युम्न की हत्या की बात कबूली थी। वह कोर्ट में अपने बयान से मुकर गया।
 
कार के शीशे तोड़ कर चोरी करने वाला दिल्ली में गिरफ्तार
चंडीगढ़ ग हरियाणा पुलिस ने कार के शीशे तोड़ कर चोरी किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप, आईपेड और कैमरे जैसी चीजों की खरीददारी करने वाले दिल्ली के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त की पहचान आशीष उर्फ आशु निवासी डी.डी.ए. फ्लैट, मदनगिरी, दिल्ली के रुप में हुई । पुलिस दल ने आरोपी के कब्जे से 30 मोबाईल फोन, 11 लैपटोप, चार कैमरे, 20 माऊस, 5 घडिय़ां, 11 लैपटोप चार्जर, 6 हार्ड डिस्क, 9 आईपैड व 8000 रुपये नकद बरामद किए हैं। पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि कार के शीशे तोङकऱ लैपटोप, मोबाईल फोन व अन्य कीमती सामान चोरी करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गुरुग्राम पुलिस की अपराध शाखा द्वारा पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया था कि वे चोरी किए गए सामान को दिल्ली के एक व्यक्ति को बेच देते हैं जिसे पुलिस दल द्वारा दिल्ली के मदनगिरी से गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्त को अदालत में पेश किया गया जहां से उसे छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।
 
लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ होगी कार्यवाही : राठौड
जयपुर राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने प्रदेश में आगामी इक्कत्तीस मार्च तक शत प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य बताते हुए कहा है कि इसके अनुसार काम नहीं करने तथा इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
 
विदेशी शराब बरामद, तीन गिरफ्तार
पटनात्न बिहार में राजधानी पटना और सारण जिले की पुलिस ने आज भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद कर तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि राजधानी पटना के राजीवनगर थाना क्षेत्र के राजीवनगर सडक़ संख्या 04 से एक ट्रक पर आलू की बोरियों बीच छिपा कर रखी गयी 60 कार्टन विदेशी शराब बरामद की गयी। इस दौरान पुलिस ने मनोज कुमार को गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों ने बताया कि तस्कर मनोज जिले के दीघा थाना क्षेत्र के यदुवंशी नगर का निवासी है। बरामद शराब तस्करी कर झारखंड से लायी गयी थी। पुलिस तस्कर से पूछताछ कर रही है।ट्रक को जब्त कर लिया गया है ।
 
मेघालय में विधायक के घर पर पेट्रोल बम फेका गया
शिलांगत्नमेघालय में विपक्षी यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के विधायक पाल लिंगदोह के घर पर आज अज्ञात लोग एक पेट्रोल बम फेंक कर फरार हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नही हुआ है। पूर्वी खासी जिले के पुलिस अधीक्षक डेविस मारक ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही एक पुलिस दल को मौके पर भेजा गया। यह घटना सुबह पांच बजे की है और वहां तैनात संतरी ने आग की लपटों को बुझाया इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए श्री लिंगदोह ने कहा कि यह काम उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदियों का हो सकता है जो कुछ दिन पहले उनके घर के सामने से गुजरते हुए कांग्रेस के समर्थन में नारे लगा रहे थे।
 
कानपुर स्टेशन से 222 कछुए बरामद, दम्पति गिरफ्तार
कानपुरत्न उत्तर प्रदेश की राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने कानपुर रेलवे स्टेशन से एक दम्पति को गिरफ्तार कर उनके पास से 222 कछुए बरामद किए। जीआरपी सूत्रों ने आज यहां बताया कि कल रात स्टेशन पर चेकिंग के दौरान उन्नाव के चम्पा पुरवा शुक्लागंज निवासी मुस्तकीन और उसकी पत्नी हाजरा बेगम के बैगों की तलाशी लेने पर उनके पास से 222 छोटे बड़े कछुए बरामद किए गये। उन्होंने बताया कि ये लोग कछुओं को लेकर ट्रेन से कोलकाता जाने की फिराक में थे। इस संबंध में वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया गया। गौरतलब है कि कानपुर स्टेशन पर इसके पहले भी कई लोगों को कछुओं के साथ पकडा गया था।
 
पंचकूला हिंसा के 43 आरोपियों की फोटो जारी
चंडीगढ़ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को सजा सुनाए जाने के बाद फैली हिंसा के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए हरियाणा पुलिस ने 43 वांछित लोगों की फोटो जारी कर दी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने हरियाणा वासियों की मदद मांगी है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम हनीप्रीत का तो दूसरे नंबर पर डेरा प्रमुख के खास आदित्य इंसा के नाम है। यह दो वे नाम हैं जिसके बारे में सारा देश जान चुका है लेकिन, शेष वांछितों के बारे में पुलिस को कुछ अता-पता नहीं है। ये वे लोग हैं जिनके चेहरे दंगे के दौरान हुई वीडियोग्राफी और ड्रोन के जरिए कैह्रश्वचर किए गए।
 
रणजीत सिंह हत्या : राम रहीम वीडियो कांफ्रेंसिंग से पेश
चंडीगढ़त्नसीबीआई स्पेशल कोर्ट पंचकूला में आज राम रहीम केस में रणजीत सिंह हत्या केस की सुनवाई हुई। सुनवाई लगभग दोपहर बाद दो घंटे चली। इस दौरान दोनों पक्षों के वकील भी अदालत में उपस्थित थे। रोहतक जेल से राम रहीम वीडियो कांफे्रंसिंग के जरिये पेश हुये। पूरा समय वह कुर्सी पर हाथ पकडक़र बैठे रहे और चेहरे पर पूरी तरह से उदासी थी। रणजीत सिंह हत्या केस में आज गवाहियों के बयान पढक़र सुनाया गया। इस केस में कल फिर सुनवाई होगी। इससे जाहिर है कि अदालत केस को जल्द निपटाना चाहती है। उल्लेखनीय है कि रणजीत हत्या केस में भी राम रहीम मु य रूप से आरोपी है। इससे केस राम रहीम के और विरुद्ध जा सकता है।
 
अब तक एक हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार : संधु
चंडीगढ़ हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू ने कहा है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद फैली हिंसा में दर्ज किए गए मामलों में कार्रवाई करते हुए हरियाणा पुलिस ने अब तक एक हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
 
सीबीआई कोर्ट की राम रहीम पर तिरछी नजर
चंडीगढ़ बलात्कार के दोष में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सीबीआई कोर्ट ने केस की गंभीरता को देखते हुए अब डेरे के पूर्व प्रबंधक रणजीत सिंह हत्याकांड तथा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड की सुनवाई अलग-अलग कर दी है।