अपराध

सर्च से पहले डेरा प्रबंधन ने सामान को लगाया ठिकाने
चंडीगढ़ क्या डेरा सच्चा सौदा के सैनेटाइजेशन से पहले ही डेरा अनुयायियों द्वारा बेशकीमती सामान डेरे से साफ कर दिया गया था। यह सवाल हरियाणा सरकार द्वारा पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में सौंपी गई एक रिपोर्ट से खड़े हो गए हैं। कोर्ट में सौंपी गई रिपोर्ट में आशंका जाहिर की गई है कि 25 और 28 अगस्त के बीच डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय से कीमती सामान डेरा परिसर से बाहर ले जाए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
 
भारत जाकिर नाईक के प्रत्यार्पण की मांग करेगा तो उसे सौंप देंग
मुंबई टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में भारत सरकार को सफलता मिलती दिखाई दे रही है. मलेशिया सरकार ने कहा है कि अगर भारत सरकार की तरफ से अनुरोध आता है तो वो इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक को भारत को सौंप देंगे। दरअसल, नाईक पर भारत में टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में एनआईए ने चार्जशीट दायर की हुई है।
 
कर चोरी के संदेह में जया टीवी
चेन्नईत्न कर चोरी के संदेह में आयकर विभाग ने ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के तहत जया टीवी और उसके सहयोगियों के खिलाफ छापामार कार्रवाई की. सूत्रों ने बताया कि कथित कर चोरी के संदेह में तमिल टीवी चैनल के परिसरों की तलाशी ली गयी, कहा जाता है कि यह टीवी चैनल अन्नाद्रमुक नेताओं वीके शशिकला और टीटीवी दिनाकरण का पक्ष लेता है. आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि उनके खिलाफ लगे आरोपों में मुखौटा कंपनियां, संदिग्ध निवेश, धन की संदिग्ध आवाजाही और खातों में हेर-फेर शामिल है। सूत्रों का कहना है कि यहां टीवी चैनल के अकाउंट सेक्शन में हुई छापेमारी ‘ऑपरेशन क्लिन मनी’ का हिस्सा है. उन्होंने बताया कि मिडास डिस्टिलरिज और जाज सिनेमाज के परिसर की भी तलाशी ली गयी है.ऐसा माना जाता है कि मिडास डिस्टिलरिज और जाज सिनेमाज दोनों ही जया टीवी से जुड़े लोगों से संबंधित हैं. जया टीवी ने भी अपनी खबर में अपने परिसरों तथा जाज सिनेमाज में आयकर द्वारा छापेमारी की बात कही है।
 
चोरी के ट्रैक्टर व मशीन सहित आरोपी गिरफ्तार
सोनीपत ग जिले की थाना गन्नौर पुलिस ने ट्रैक्टर व मशीन चोरी करने की घटना के आरोपी को गिरफ्तार किया है। गिरफतार आरोपी जयबीर पुत्र देईराम निवासी रामगढ जिला सोनीपत का रहने वाला है।दलबीर पुत्र दयाचन्द निवासी शेखपुरा ने थाना गन्नौर में शिकायत दी थी कि जयबीर पुत्र देईराम निवासी रामगढ ने मेरी कम्ह्रश्वयूटराईज मशीन चोरी कर ली है। इस घटना का उक्त दलबीर के कथनानुसार थाना गन्नौर में अभियोग दर्ज किया गया। अनुसंधान टीम ने अपनी पुलिस पार्टी के साथ आरोपी की खोजबीन करते हुये घटना में संलिप्त आरोपी जयबीर पुत्र देईराम निवासी रामगढ को गन्नौर की सीमा से गिरफतार कर लिये हैं। गिरफतार आरोपी के बताये अनुसार चोरी की गई कम्ह्रश्वयूटराईज मशीन व ट्रैक्टर को बरामद कर लिया गया है। आरोपी ने ट्रैक्टर को लगभग दो साल पहले महफ जिला रोहतक से चोरी किया था। गिरफतार आरोपी को आज न्यायालय में पेशकर न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत जेल भेज दिया गया है।
 
315 बोर व 4 कारतूस सहित युवक चढा पुलिस के हत्थे
सोनीपत ग जिले के स्पैशल स्टाफ सोनीपत पुलिस ने एक युवक को अवैध हथियारों सहित गिरफ्तार किया हैं। गिरफतार आरोपी जयदीप पुत्र सुरेन्द्र निवासी कामी जिला सोनीपत का रहने वाला है। स्पैशल स्टाफ सोनीपत पुलिस को कामी रोड सोनीपत की सीमा में मौजूद एक युवक संदिग्ध अवस्था में घुमता हुआ दिखाई दिया। जिसको काबू करके नाम व पता पूछा तो अपनी पहचान जयदीप पुत्र सुरेन्द्र निवासी कामी के रूप में दी। तलाशी लेने पर इसके कब्जा से एक अवैध देशी पिस्तौल 315 बोर व 4 जीन्दा कारतूस मिले। गिरफतार आरोपी के विरूद्ध शस्त्र अधिनियम के अन्तर्गत थाना शहर सोनीपत में अभियोग दर्ज किया गया। गिरफतार आरोपी को न्यायालय में पेशकर न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत जेल भेज दिया गया है।
 
620 ग्राम गांजा पत्ती सहित एक अरेस्ट
सोनीपत ग जिले की एसआईटी शाखा गोहाना पुलिस ने मादक पदार्थ तस्करी के आरोपी को गिरफतार किया है। गिरफ्तार आरोपी रतन सिंह पुत्र सतपाल निवासी आहुलाना जिला सोनीपत का रहने वाला है।एसआईटी शाखा गोहाना पुलिस को जीन्द रोड गोहाना की सीमा में मौजूद एक युवक संदिग्ध अवस्था में घुमता हुआ दिखाई दिया। जिसको काबू करके नाम व पता पूछा तो अपनी पहचान रतन सिंह पुत्र सतपाल निवासी आहुलाना के रूप में दी। पर्यवेक्षण अधिकारी की उपस्थिति में तलाशी लेने पर दोनो के कब्जा से अवैध गांजा पत्ती मिली। जिसका बाद मे वजन करने पर 620 ग्राम मिला। जिसका इसके पास कोई परमिट नही था। गिरफतार आरोपी के विरूद्ध मादक द्रव्य निरोधक अधिनियम के अन्र्तगत थाना शहर गोहाना में अभियोग दर्ज किया गया है। गिरफतार आरोपी ने अपने किये अपराध की स्वीकार करते हुये बताया कि इस अवैध गांजा पत्ती को बाहर से लाकर यंहा खुदरा भाव में बेचकर मुनाफा कमाना था। गिरफतार आरोपी को आज न्यायालय में पेशकर न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत जेल भेज दिया गया है
 
विजिलेंस मामलों सहित सिंचाई घोटाले की जांच
चंडीगढ़त्न विजिलेंस ब्यूरो पंजाब के मुख्य डायरेक्टर बी.के उह्रश्वपल ने पंजाब के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह के साथ विशेष मुलाकात के दौरान ब्यूरो के महत्वपूर्ण मामलों की ताज़ा स्थिति संबंधीे जानकारी दी और गतिविधियों सम्बन्धित विचार किया।
 
रिश्वत लेता सीनियर सहायक विजिलेंस द्वारा काबू
चंडीगढ़त्न पंजाब विजिलेंस ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार विरुद्ध जारी मुहिम दौरान आज चंडीगड़ में तैनात एक सीनियर सहायक को 8हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू कर लिया गया। इस संबंधी जानकारी देते विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब लघु उद्योग विभाग चंडीगड़ में तैनात सीनियर सहायक कुलविन्दर सिंह को शिकायतकर्ता लक्की छाबड़ा निवासी मलोट जि़ला मुक्तसर की शिकायत पर 8,000 रुपए की रिश्वत लेती पकड़ लिया। शिकायतकर्ता ने विजिलेंस ब्यूरो को अपनी शिकायत में दोष लगाया कि इंडस्ट्रियल फोकल ह्रश्ववाईंट (दानेवाला) में ह्रश्वलाट नंबर 005 जो कि ओम प्रकाश के नाम पर था की लीज़ डीड अपने नाम पर तबदील करवाने बदले उक्त सीनियर सहायक द्वारा इस संबंधी तहसीलदार मलोट के सामने उसके हक में गवाही देने बदले 13000 रुपए की माँग की गई। जिस दौरान उस द्वारा सीनियर सहायक को 5000 रुपए एडवांस के तौर पर के दिए हैं और बाकी 8000 रुपए 9 नवंबर को देने तय हुए हैं। विजिलेंस द्वारा शिकायत की जांच उपरांत उक्त दोषी सीनियर सहायक को दो सरकारी गवाहों की हाजऱी में आज 8,000 रुपए की रिश्वत लेती काबू कर लिया। प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंधी दोषी विरुद्ध भ्रष्टाचार नियंत्रण कानून की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत विजिलेंस ब्यूरो के फिऱोज़पुर स्थित थाने में मुकदमा दर्ज करके आगामी वाली कार्यवाही आरंभ दी है।
 
प्रद्युम्न हत्याकांड : सीबीआई का दावा-आरोपी छात्र ने कबूला जुर्म
नई दिल्ली प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में केन्द्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने एक और खुलासा किया है। सीबीआई का कहना है कि आरोपी ने अपना अपराध कबूल कर लिया है. सीबीआई का कहना है कि 11वीं कक्षा के आरोपी छात्र से चार बार पूछताछ की गई थी.सीबीआई ने रिमांड पेपर्स में भी कहा है कि आरोपी ने अपना अपराध कबूल कर लिया है.
 
प्रद्युम्न हत्याकांड में नया मोड, छात्र पकड़ा गया
गुरुग्राम रेयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न हत्याकांड में सीबीआई अंजाम तक पहुंच गई है। घटना के दिन से ही स्कूल बस के कंडक्टर को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर अपनी पीठ थपथपाने वाली गुरुग्राम पुलिस को सीबीआई की टीम ने गलत साबित करते हुए स्कूल के ही एक छात्र को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है।
 
बढ़ रही राम रहीम के गुनाहों की लिस्ट
चंडीगढ़ साध्वियों से रेप केस में 20 साल की सजा काट रहे राम रहीम को लेकर आए दिन नए-नए खुलासे हो रहे हैं। एक खुलासे के तहत पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने नियमों को ताक पर रखकर अंबाला में महज आधे घंटे में राम रहीम का पासपोर्ट जारी किया था। राम रहीम ने 2015 में टोपी पहनकर पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचवाई थी। मंत्रालय जांच कर रहा है। नियमों के अनुसार आवेदक पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचवाते समय टोपी नहीं पहन सकता। वहीं कहा जा रहा है कि राम रहीम पर पासपोर्ट एक्ट के तहत केस दर्ज हो सकता है।
 
पत्नी से ओरल सेक्स रेप है या नहीं, गुजरात हाईकोर्ट करेगी फैसला
नई दिल्लीत्नभारत में मैरिटल रेप एक ऐसा बड़ा मुद्दा है जिसपर सही तरीके से बात नहीं होती है। गुजरात हाईकोर्ट अब जल्द ही इस मुद्दे पर फैसला करने वाला है कि पत्नी के साथ जबरदस्ती ओरल सेक्स करना रेप व वैवाहिक जीवन में क्रूरता के बराबर है या नहीं। महिला ने कराई पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज जानकारी मुताबिक गुजरात के सबरकांठा जिले में एक महिला ने एफआईआर दर्ज कराते हुए कहा था कि उसका पति उसे ओरल सेक्स के लिए मजबूर करता है। इसके जवाब में पति ने गुजरात हाईकोर्ट में अपील दायर की थी चूंकि दोनों विवाहित हैं तो शारीरिक संबंधों के किसी एक पक्ष को रेप या सोडोमी नहीं माना जा सकता है। राज्य सरकार से मांगा जवाब जस्टिस जे बी परदीवाला ने इस मामले में सोमवार को सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा है। मैरिटल रेप की गंभीरता पर बात करते हुए जस्टिस पर्डीवाला ने माना कि यह भारत में घटते हैं। उन्होंने इस बात को शर्मनाक बताते हुए कहा कि इसकी वजह से शादी जैसी संस्था पर विश्वास को ठेस लगी है।
 
पाटीदार नेता रेशमा पटेल की अश्लील तस्वीरें वायरल
अहमदाबादत्नचुनाव से ऐन पहले भाजपा में शामिल होने वाली महिला पाटीदार नेता रेशमा पटेल ने सोशल मीडिया में उनके फर्जी अश्लील तस्वीरें पोस्ट करके बदनाम करने को लेकर हाई कोर्ट में गुहार लगाई है। अदालत ने राज्य सरकार व पुलिस को इसकी जांच के आदेश दिए हैं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन से जुड़ी नेता रेशमा पटेल पिछले माह भाजपा में शामिल हो गई थीं। इसके बाद से उनके खिलाफ सोशल मीडिया में अश्लील मैसेज व फोटो भेजकर उन्हें बदनाम किया जा रहा था। सनी पटेल नामक याचिकाकर्ता ने बताया कि साइबर क्रा इम ब्रांच को इसकी शिकायत की गई थी, लेकिन कोई जांच नहीं हुई।इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अधिवक्ता सलीम सैयद ने बताया कि न्यायाधीश जेबी पारडीवाला ने राज्य सरकार और साइबर क्रक्राइम ब्रांच को मामले की जांच करने और दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
 
‘प्रशिक्षण शुल्क और भर्ती शुल्क’ लेना भ्रष्टïाचार माना जाएगा
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों को आउटसोर्सिंग पॉलिसी के भाग-1 से संबंधित अपने निविदा दस्तावेजों में यह शर्त जोडऩी होगी कि किसी भी प्रकार का ‘प्रशिक्षण शुल्क या भर्ती शुल्क’ इत्यादि लेना भ्रष्टïाचार माना जाएगा और ऐसे कार्यों में शामिल पायी गई सेवा प्रदाता एजेंसियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।सामान्य प्रशासन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के ध्यान में आया है कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी के भाग-1 के तहत सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों द्वारा लगाई गई सेवा प्रदाता एजेंसियां ‘प्रशिक्षण शुल्क या भर्ती शुल्क’ इत्यादि के नाम से रोजगार के इच्छुक युवाओं से अनधिकृत शुल्क वसूल कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यदि निविदाएं पहले से जारी की जा चुकी हैं तो निविदा जारी करने वाली संबंधित इकाइयों को अपनी निविदाओं में यह शर्त जोडऩे के लिए एक शुद्धिपत्र जारी करना होगा। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, स्वायत इकाइयों को इन निर्देर्शों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
आतंकी फंडिंग : 9 गिरफ्तार, 36 करोड़ के पुराने नोट जब्त
श्रीनगर त्न जम्मू कश्मीर से आतंकी फंडिंग केस में नौ लोगों की गिरफ्तारी हुई है। यह कार्रवाई एनआईए ने की। एनआईए ने इस मामले में गिरफ्तार लोगों के पास से 36 करोड़ 34 लाख रुपए के पुराने नोट जब्त किए हैं। हाल में वाईसी मोदी एनआईए के नए चीफ नियुक्त किए गए हैं। 30 अक्टूबर को हुई उनकी नियुक्ति के बाद एनआईए की यह बड़ी कार्रवाई है। मोदी असम-मेघालय कॉडर के आईपीएस हैं। सितंबर में ही उन्हें एनआईए का ओएसडी नियुक्त किया गया था। इससे पहले भी एनआईए ने टेरर फंडिंग और आतंक को बढ़ावा देने के मामले में कई अलगाववादी नेताओं को हिरासत में लिया था। इनसे पूछताछ के बाद कुछ को गिरफ्तार कर उनके पास से महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए थे।
 
गगनेजा और गोसांई हत्याकांड में आईएसआई का हाथ
चंडीगढ़ पंजाब पुलिस ने राज्य में पिछले समय के दौरान हुई हिंदू एवं धार्मिक प्रतिनिधियों के हत्या की गुत्थी सुलझाने का दावा करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के तार पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएएसआई के साथ जुड़े हुए हैं। जिसके चलते यह साफ हो गया है कि इन हत्याओं में पाक एजेंसी आईएसआई का हाथ है। मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह तथा पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा ने आज यहां आनन-फानन में बुलाई गई संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आरएसएस नेता जगदीश गगनेजा, रविंद्र गोसांई, पादरी सुलतान मसीह तथा अमित शर्मा समेत हत्या की आठ घटनाओं की गुत्थी सुलझ गई है। अभी तक यह खुलासा नहीं हुआ है कि पकड़े गए आरोपियों की इन घटनाओं को अंजाम दिए जाने के पीछे क्या मंशा थी। जगदीश गगनेजा हत्याकांड की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही थी लेकिन पंजाब पुलिस ने इस मामले में पहलकदमी करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी जनवरी 2016 से पंजाब में सक्रिय थे। पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा के अनुसार इन घटनाओं का मास्टर मांइड नाभा जेल ब्रेक कांड का आरोपी गैंगस्टर धर्मेंद्र उर्फ गुगनी है। जिसने अपनी विचारधारा के लोगों के साथ मिलकर एक ग्रुप तैयार किया।
 
जयंत सिन्हा ने नाम आने पर भाजपा की बढ़ी परेशानिया
पैराडाइज पेपर्स मामल े म ें पर्वू वित्त मत्र्ं ाी यशवतं सिन्हा के पुत्र व केंद्रीय विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का नाम आने से मोदी सरकार व भाजपा के लिए परेशानियां काफी बढ़ गई हैं। जयंत सिन्हा के साथ ही भाजपा सांसद आरके सिन्हा का नाम भी इस लिस्ट में बताया जा रहा है। हालांकि जयंत सिन्हा ने सफाई दी है
 
हाईकोर्ट ने सोनीपत के पुलिस अधिकारियों की काल डिटेल मांगी
चंडीगढ़ पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा जाट आरक्षण आंदोलन में हिंसा के दौरान मुरथल में कथित गैंगरेप प्रकरण पर सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार से सोनीपत के सभी पुलिस अधिकारियों के मोबाइल की काल डिटेल तलब कर ली है जबकि केस से जुड़ा पुरा रिकार्ड, केस डायरी व गवाहों की स्टेटमेंट भी अगली सुनवाई पर पेश करने के आदेश दिए हैं।
 
दसवीं कक्षा के युवराज गुलाटी पर चाकू से हमला
अम्बाला के एसडी विद्या स्कूल की नौवीं कक्षा के एक बच्चे ने दसवीं कक्षा के युवराज गुलाटी पर चाकू से हमला कर दिया जब वे दोनों फुटबाल मैदान में खड़े थे। स्कूल प्रशासन ने घायल हुए युवराज गुलाटी को सिविल अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया।
 
कार का शीशा तोड़ नकदी चुराई, आरोपी काबू
सोनीपत ग जीटी रोड स्थित ढाबे पर खड़ी कार का शीशा तोड़ नकदी चोरी कर ली गई। शिकायत मिलने पर थाना मुरथल पुलिस ने आरोपी पंजाब के जिला कपूरथला के गांव पालही के युवक अजवेंद्र उर्फ टेढ़ा को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से पुलिस ने चोरी की गई नकदी बरामद कर ली है। नई दिल्ली के मालवीय नगर निवासी अमिताभ अपनी पत्नी के साथ सुखदेव ढाबे पर खाना खाने आया था। कार उसने पार्किग में खड़ी कर दी थी। जब थोड़ी देर बाद खाना खाकर आए तो कार का शीशा टूटा हुआ था। वहीं उसकी पत्नी का पर्स कार से गायब मिला। पर्स में दो हजार रुपये की नकदी व अन्य सामान था। मामले की शिकायत उन्होंने थाना मुरथल पुलिस को दी। मुरथल थाना में नियुक्त मुख्य सिपाही जसमेर के नेतृत्व में छानबीन करते हुए टीम ने आरोपी अजवेंद्र को गिरफ्तार किया है। आरोपी से चोरी की गई नकदी भी बरामद की है। आरोपी को न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।