अपराध

ट्रिपल तलाक पर ३ साल की जेल
नई दिल्ली केंद्र की मोदी सरकार ने अहम फैसला लेते हुए कैबिनेट में ट्रिपल तलाक विधेयक को मंजूरी दे दी गई है। अब दोनों सदनों में इस बिल को संसद की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। यह कानून मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) से राहत दिलाएगा।
 
सोनीपत में टला बड़ा रेल हादसा
सोनीपत त्न देश के व्यस्ततम रेल मार्गों में शुमार दिल्ली-अंबाला रेलमार्ग पर पटरी में गेप होने की समय पर जानकारी मिलने से बड़ा हादसा टल गया। वीरवार सुबह राठधाना और नरेला रेलवे स्टेशन के बीच में टूटे हुए ट्रैक को पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलेट ने समय रहते देख लिया और ट्रेन को रोक दिया।
 
निकोटिन जहर तो घोषित किया पर बिक्री रोकने के लिए क्या किया ?
चंडीगढ़ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ प्रशासन से पूछा है कि निकोटिन को जहर घोषित करने के बाद इसकी बिक्री रोकने के लिए क्या किया है? मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने सब ग्रुप ऑन लीगल इ िह्रश्वलकेशन्स ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स निकोटिन डिलीवरी सिस्टम की बैठक के बिंदु कोर्ट में पेश किए। हाईकोर्ट ने इसकी कापी सरकार को देते हुए पूछा कि अगली सुनवाई पर कोर्ट को बताएं कि इन बिंदुओं पर उसने क्या काम किया और इसके लिए किस अधिकारी को जि मेदारी दी गई है। सब ग्रुप ऑन लीगल इ िह्रश्वलकेशन्स ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स निकोटिन डिलीवरी सिस्टम की बैठक में ई सिगरेट और ई निकोटिन पर रोक के बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं।
 
राष्ट्रीय लोक अदालत में 638 मुकदमें निपटे
चंडीगढ़ हरियाणा राज्य विधिक सेवाएँ प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष ऐ के मित्तल के निर्देशानुसार तथा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , सोनीपत के जिला एवंम सत्र न्यायाधीस एवं अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप सिंह एवं सचिव श्री हितेश गर्ग की देखरेख में 09 दिसंबर को सोनीपत, गोहाना, गनौर व खरखोदा न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।
 
गर्लफ्रेंड की खातिर एक शख्स को मारकर जलाया
राजसमंद राजस्थान के राजसमंद शहर में कलेक्टर दफ्तर से महज 600 मीटर की दूरी पर रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित आठ लोगों को हिरासत में लिया है। लव जिहाद के नाम पर एक शख्स की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है।
 
मारा गया उमर खेताब
नई दिल्ली दुनिया के लिए आंतक का भयावक चेहरा बना चुके अलकायदा का गहरा धक्का लगा है। यह धक्का उसकी भारत विस्तार योजना को लगा है। क्योंकि अफगानिस्तान में उसके भारतीय उपमहाद्वीप के प्रमुख असीम उमर का डिह्रश्वटी उमर खेताब मारा गया है।
 
सौतेली मां की बर्बरता का चाइल्ड राइट कमीशन ने लिया संज्ञान
चंडीगढ़ सेक्टर-29 में पांच साल की बच्ची को सौतेली मां ने शरारत करने व चाकलेट लेने की जिद करने पर मानवता को शर्मसार कर दिया। हाईप्रोफाइल सिटी चंडीगढ़ में सौतेली मां द्वारा बेटी के साथ हैवानियत की सभी हदें पार करने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।
 
हरियाणा सरकार को नोटिस जारी, दबाव में आत्महत्या का मामला
चंडीगढ़त्न सिरसा के डेरे में डेरा मुखी के दबाव में हुई आत्महत्या के मामले की सीबीआई से जांच करवाए जाने की मांग पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को 1 मार्च के लिए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया हैं। यह अर्जी एडवोकेट मोहिंदर जोशी ने दायर की हैं।
 
पत्नियों पर अत्याचार के मामले में जयपुर पहले, दिल्ली दूसरे स्थान पर
जयपुर राजस्थान का गुलाबी शहर कहलाने वाला जयपुर अब विवाहित महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है। नेशनल क्रत्काइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार पतियों या रिश्तेदारों के द्वारा महिलाओं की प्रताडऩा के मामले में जयपुर देश में तीसरे स्थान पर है।
 
सुको ने कोल घोटाले में स्टेटस रिपोर्ट मांगी
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते में सील कवर में सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा के खिलाफ एसआईटी जांच की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। 23 जनवरी को डायरीगेट मामले में सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा की मुश्किलें बढ़ गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने घोटाले के आरोपियों से मिलने के मामले में सीबीआई डायरेक्टर की देखरेख में एसआईटी जांच के आदेश दिए थे।
 
हार्दिक पटेल की मुश्किलें बढ़ीं बिना इजाजत के जनसभा करने पर मामला दर्ज
राजकोट पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) नेता हार्दिक पटेल के खिलाफ गुजरात चुनाव के दौरान प्रशासनिक अनुमति के बिना एक और रैली करने के संबंध में यहां नगर पुलिस थाने में कलेक्टर सह जिला चुनाव अधिकारी ने मामला दर्ज कराया है।
 
कार के शीशे तोड़ कर चोरी करने वाला दिल्ली में गिरफ्तार
सोनीपत ग विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में रैडक्रास सोसायटी सोनीपत, मार्डन एजुकेशन सोसायटी सोनीपत व स्वास्थ्य विभाग सोनीपत ने मिलकर सिविल अस्पताल सोनीपत में एचआईवी/ एड्स जागरूकता पर मिलकर कार्यक्रम किया।
 
जीवित बच्चे को मृत घोषित कर पार्सल बांध परिजनों को सौंपा
नई दिल्ली दिल्ली के शालीमार बाग में एक अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आई है। अस्पताल ने जुड़वा बच्चों को मृत घोषित कर दिया। इतना ही नहीं बच्चों को कागज और कपड़े में बांधकर पार्सल की तरह परिजनों को सौंप दिया गया। परिजनों ने इसकी शिकायत थाने में करवाई लेकिन पुलिस ने यह कहते हुए मामला दर्ज करने से इंकार कर दिया कि यह मामला मैडीकल लीगल सेल का है।
 
हनीप्रीत समेत 15 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल
चंडीगढ़ पंचकूला दंगों की जांच कर रही हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की राजदार हनीप्रीत समेत 15 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। 1200 पन्ने की इस चार्जशीट में हनीप्रीत समेत 15 अन्य को हिंसा की घटना के लिए आरोपी बनाया गया है और इसमें हनीप्रीत पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं।
 
डेरों के मामले पर हरियाणा-पंजाब को हाईकोर्ट का नोटिस
चंडीगढ़ पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरों के विषय से जुड़ी एक अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए हरियाणा व पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब कर लिया है।
 
खैहरा को फंसाने की साजिश में हाईकोर्ट का जज शामिल
चंडीगढ़ पंजाब विधान सभा का सत्र शुरू होने से पहले आज आम आदमी पार्टी की हिस्सेदार लोग इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने प्रैस कांफ्रेंस करके बड़े सवाल उठाए। उन्होंने नशा तस्करी के मामले में फंसे आम आदमी पार्टी के नेता सुखपाल सिंह खैहरा के बचाव में बोलते हुए कहा कि आज तक कभी भी किसी भी केस में 319 धारा के तहत समन जारी नहीं हुआ है ये पहली बार है। उन्होंने कहा कि सुखपाल खैहरा को फंसाने के लिए उस पर झूठे इल्जाम लगाए जा रहे है। बैंस ने एक ऑडियो टेप पेश करते हुए कहा कि बादल सरकार के समय पर एक डिह्रश्वटी एडवोकेट जनरल और पंजाब के बरखास्त पीसीएस अधिकारी बीच हाईकोर्ट के एक जज को 35 लाख देने की बात हो रही है। यह नहीं पता है कि 35 लाख किसने दिया। बैंस ने बताया कि उनके पास और भी सबूत हैं। वह चीफ जस्टिस को मिलेंगे और इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की जाएगी। बैंस ने दावा करते हुए कहा कि उनके पास इस बातचीत का वीडियो टेप भी है।
 
हाईवे पर चल रहे ठेकों पर हाईकोर्ट का सख्त रुख
चंडीगढ़ सभी नेशनल और स्टेट हाइवेज की 500 मीटर की परिधि में हरियाणा और पंजाब में शराब के ठेके खोले जाने पर पाबन्दी के बावजूद न सिर्फ ठेके चल रहे हैं बल्कि इन ठेकों के बाहर बड़े-बड़े विज्ञापन और लाइट्स भी लगाई गई हैं।
 
गुरुग्राम में सामने आई निजी अस्पतालों की मनमानी
गुरुग्राम एक बार फिर गुरुग्राम में प्राइवेट अस्पतालों की लापरवाही सामने आई है। यह मामला सोहना रोड स्थित पार्क हॉस्पिटल का है, जहां एक 12 साल के बच्चे की जान अस्पताल की लापरवाही के कारण चली गई। यह मामला मंगलवार का है, जब 12 साल के प्रतीक को दस्त होने के कारण पार्क हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया।
 
सीएम की सुरक्षा में बड़ी सेंध
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाई गई है। नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन के सीएम सुइट में लगातार चार दिन तक एक परिवार रहा और जिम्मेदार अधिकारी आंखे मंूदकर बैठे रहे। मामले का खुलासा तब हुआ जब मुख्यमंत्री मनोहरलाल खुद दिल्ली पहुंचे।
 
अशोक को सीबीआई बना सकती है सरकारी गवाह
नई दिल्ली तस्वीर तो तभी साफ होगी जब सीबीआई पूरे पत्ते खोलेगी। अब तक के घटनाक्रम यही संकेत दे रहे हैं कि देर-सबेर सीबीआई अशोक को गवाह बना सकती है। इस बात के संकेत जांच दल में शामिल एक अधिकारी ने दिए भी हैं। सीबीआई ने अपनी जांच में पाया है कि आरोपी छात्र ने जब माली हरपाल व एक महिला टीचर को यह बताया कि कि प्रद्युम्न खून से लथपथ स्कूल के बाथरूम में पड़ा है तो महिला टीचर ने अशोक को ही मदद के लिए बुलाया था।