कारोबार

बैंकों के दिवालिया होने पर एफडी डूबने की अफवाह से रईसों में घबराहट
मुंबई मोदी सरकार की ओर से हाल में लाए गए फाइनेंशियल रेजॉलुशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल (एफआरडीआई) में बेल-इन को लेकर बैंक डिपॉजिटर्स में जो डर का माहौल बना था वह हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) में भी फैल गया है और ये रईस निवेशक सुरक्षित कानूनी विकल्प ढूंढने में जुट गए हैं।
 
हरियाणा में खाद की कमी पर राव इंद्रजीत ने की रिपोर्ट तलब
चंडीगढ़ केंद्रीय योजना एंव उर्वरक, रसायन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हरियाणा के समाचार पत्रों में लगातार खाद की कमी से जूझ रहे किसानों की रिपोर्ट पर मंत्रालय के अधिकारियों से हरियाणा को आवंटित खाद व अब तक के उपलब्ध स्टाक पर रिपोर्ट तलब की है।
 
सेंसेक्स 34 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार बंद
मुंबई बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार साल के आखिरी में तेजी के साथ बंद हुए। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इस हफ्ते रिकार्ड ऊंचाइयों पर पहुंच गए और सेंसेक्स 34,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया, जिसमें वैश्विक बाजारों की तेजी की भी प्रमुख भूमिका रही। इस सप्ताह 25 दिसंबर सोमवार को क्रिसमिस के कारण बाजार में अवकाश रहने से चार दिन ही कारोबार हुआ।
 
वैश्विक स्तर पर फैले भारतीय कृषि उत्पादों का व्यापार : राधा मोहन
नई दिल्ली केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान खाद्यान्न के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो गया है। भारत चावल, फलों और सब्जियों सहित अनेक कृषिगत जिंसों के प्रमुख अग्रणी निर्यातक के रूप में उभरा है। हम चाहते हैं कि विभिन्न देशों के साथ इन उत्पादों का व्यापार और बढ़े। इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है।
 
मार्च के बाद 24 घंटे बिजली देना जरूरी
नई दिल्ली ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्य की रफ्तार को संतोषजनक बताते हुए सरकार ने कहा कि देशभर में मार्च 2019 के बाद 24 घंटे बिजली देना सभी राज्यों के लिए बाध्यकारी होगा। लोकसभा में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर. के.सिंह ने प्रश्नकाल में कहा कि पिछले दिनों सभी राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों की बैठक हुई। हमने तय किया कि मार्च 2019 के बाद राज्यों के लिए 24 घंटे बिजली आपूर्ति करना बाध्यकारी होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी बिजली वितरण कंपनी यदि तकनीकी अथवा अन्य किसी अत्यावश्यक कारण को छोडक़र बिना वजह कटौती करती है तो उसे हर्जाना भरना पड़ेगा। सिंह ने भावना गवली के प्रश्न के उत्तर में कहा कि राज्यों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले तीन सालों में 14,528 गांवों में बिजली पहुंचाई गई है।
 
सोना 25 रुपए उतरा, चांदी 200 रुपए चढ़ी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी, डॉलर की तुलना में रुपये में आई मजबूती से जहां घरेलू सराफा बाजार सोने की कीमतों में हलकी कमजोरी देखी गई वहीं औद्योगिक इकाई की मांग के चलते चांदी की कीमतों में लगातार छठवें दिन रही तेजी रही। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 25 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 30,225 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। वहीं चांदी 200 रुपए चमककर एक महीने के उच्चतम स्तर 39,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। छह दिन चांदी की कीमत 1,480 रुपए बढ़ चुकी है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना हाजिर 2.85 डॉलर चढक़र 1,296.55 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। यह एक महीने का इसका उच्चतम स्तर है। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.40 डॉलर की मजबूती के साथ 1,298.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.05 डॉलर की छलांग लगाकर 16.86 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।
 
शिखर पर चढक़र सेंसेक्स ने दी 2017 को विदाई
वैश्विक बाजार से मिले सकारात्मक नतीजों के बीच स्थानीय निवेशकों द्वारा साल के आखिरी सत्र में की गई खरीदारी की बदौलत घरेलू शेयर बाजार ने शिखर पर चढक़र वर्ष 2017 को विदाई दी। साल के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स ने 209 अंक उछलकर 34,056 अंक के नये रिकॉर्ड के साथ 2017 को अलविदा कहा। वहीं निफ्टी ने भी 53 अंक की छलांग के साथ 10,531 अंक के स्तर पर पहुंचकर बाजार को विदाई दी। जो इसका अब तक का दूसरा उच्चतम बंद स्तर है।
 
अप्रैल में नीतिगत दरों में कटौती कर सकता है आरबीआइ
नई दिल्ली भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अप्रैल में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे कर्ज की दरों को कम करने में मदद मिलेगी। इसमें कहा गया है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कर्ज पर ब्याज दरों में कमी जरूरी है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिच (बोफाएमल) की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुद्रास्फीति को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ चुका है। दिसंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 5.2 प्रतिशत पर रहेगी, लेकिन 2018 की पहली छमाही में यह गिरकर 4.5 प्रतिशत पर आ जाएगी। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के मौसम ब्यूरो ने ला नीना की भविष्यवाणी की है, जिससे अगले साल दक्षिण पश्चिम मानसून मजबूत होने की उम्मीद है। इससे मुद्रास्फीतिक दबाव पर प्रतिबंध लगेगा।
 
अगले साल अक्टूबर से एक ही एक्सचेंज पर शेयर-जिंस कारोबार
मुंबई भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने फैसला लिया है कि अगले साल अक्टूबर से एक्सचेंजों को शेयर और जिंस दोनों में कारोबार करने की अनुमति मिल जाएगी। बाजार नियामक के इस फैसले से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) तीनों को फायदा होगा।
 
बिटकॉइन में निवेश ज्यादा जोखि‍म भरा है : सरकार
नई दिल्ली केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने हाल के दिनों में प्रचलन में आई बिट्कॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी को लेकर चेतावनी जारी की है। वित्त मंत्रालय ने आम लोगों को आगाह करते हुए इन वर्चुअल करेंसी को पोन्जी स्कीम जैसा बताया, जिसमें कम समय में ज्यादा मुनाफे के लालच में लोग अपनी बरसों की मेहनत की कमाई लगाते हैं और आखिरकार ठगे जाते हैं।
 
सिखों को पंजाब एण्ड सिंध बैंक में खाते खोलने की अपील
नई दिल्ली पंजाब एण्ड सिंध बैंक के विलय को रोकने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने संगतों एवं सिंह सभा गुरुद्वारों के सहयोग से लोक लहर कायम करने का फैसला किया है। गुरू हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल इंडिया गेट में आज बैंकिंग एवं वित्तीय क्षेत्र के विशेषज्ञों ने अलग-अलग क्षेत्रों से आये गणमान्य सिखों की मौजूदगी में बैंक को बचाने की जरूरत एवं योजना पर विचार रखे। शिरोमणी अकाली दल एवं दिल्ली कमेटी द्वारा बैंक के अस्तित्व को बचाने की शुरू की गई मुहिम के तहत यह पहली बैठक थी।
 
दुबई में ह्रश्वलूटो एक्सचेंज से भारत में निवेश हुआ आसान
नई दिल्ली हम यहां बिटकॉइन ट्रांजेक्शन के लिए सबसे बेहतरीन मोबाइल आधारित एह्रश्वलीकेशन ह्रश्वलुटो एक्सचेंज मोबाइल एह्रश्वलीकेशन लांच करने आए हैं। यह पहला ऐह्रश्वप आधारित वैलेट है जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये बिटकॉइन ट्रांजेक्शन में हमें बखूबी सक्षम बनाता है।
 
पीपीएफ सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें घटी
नई दिल्ली सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है। इसमें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पीपीएफ शामिल है। इन योजनाओं पर 0.2 फीसद की कटौती जनवरी से मार्च की अवधि तक के लिए की गई है, जो कि बीती तिमाही पर भी लागू होगी।
 
डीजल का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा
नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी होने के कारण घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई है। दिल्ली में तो डीजल का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है वहीं पेट्रोल के दाम करीब 7 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर हैं।
 
मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले अच्छे संकेतों की वजह से गुरुवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 फीसदी तक की बढ़त नजर आ रही है। निफ्टी फिर से 10500 के ऊपर निकल गया है जबकि सेंसेक्स में 50 अंकों की मजबूती नजर आ रही है।
 
गुजरात चुनाव की जीत बनाम जीएसटी की हार
नई दिल्ली देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को एक जुलाई-2017 से लागू करने के फैसले पर संसद में सवाल उठाया जा चुका है। अब जीएसटी लागू हुए छह महीने बीत चुके हैं। पांचवें और छठे महीने में केन्द्र सरकार की कमाई को तगड़ा झटका लगा है। आंकड़ों के मुताबिक इसकी प्रमुख वजह जीएसटी के तहत एकत्र टैक्स में आई गिरावट है। यानी केंद्र सरकार को जीएसटी लागू होने के बाद टैक्स से आमदनी की जितनी उम्मीद थी, वह पूरी नहीं हुई है।
 
मंहगाई से राहत, हर माह नहीं बढ़ेगें सिलेंडर के दाम
नई दिल्ली मंहगाई की मार झेल रही जनता के लिए सरकार ने नए साल से पहले एक राहत भरी खबर दी है। यह खबर हर भारतीय के बजट पर सुकुन देने वाली है। गुरुवार को मोदी सरकार ने हर महीने एलपीजी सिलिंडर का रेट बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है।
 
मामूली बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की वजह से बुधवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में हल्की बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स में 50 अंकों तक की बढ़त देखने को मिली जबकि निफ्टी की चाल सुस्त है। निफ्टी 10520 के ऊपर टिका हुआ है, तो सेंसेक्स 34000 के ऊपर कारोबार कर रहा है।
 
सोने में नरमी, ब्रेंट कू्रड 67 डॉलर पर
मुंबई वैश्विक बाजार में सोने में नरमी नजर आ रही है। कॉमैक्स पर सोना 1287 डॉलर के पास कारोबार कर रहा है। कॉमैक्स पर चांदी 16.5 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रही है। वहीं लीबिया में पाइपलाइन में विस्फोट से क्रूड में उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है, जो इसका 2.5 साल का उच्चतम स्तर है। नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड 60 डॉलर के पास कारोबार कर रहा है।
 
2018 में विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत
मुंबई नये साल में भारत की अर्थव्यव- स्था दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगा। नये साल में यह ब्रिटेन और फ्रांस को भी पीछे छोड़ देगा। ये कहना है ब्रिटेन की कंसल्टेंसी फर्म, सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) का। सीईबीआर का मानना है कि 2018 में कुछ छोटे झटकों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था फ्रांस और यूके से आगे निकल जाएगी और डॉलर के मामले में दोनों को पछाडक़र दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। फिलहाल दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत नंबर सात पर है। सीईबीआर की इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर की अर्थव्यव- स्था में अच्छा इजाफा होगा। ये इजाफा ऊर्जा एवं तकनीक के सस्ते साधनों की वजह से होगा। 2032 में चीन अमेरिका को पीछे छोडक़र दुनिया की नंबर एक इकोनॉमी बन जाएगा। वहीं रूस 11वें स्थान से गिरकर 17वें स्थान पर आ सकता है। 2015 की वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक अर्थव्यवस्था के आकार के आधार पर अमेरिका पहले स्तान पर, चीन दूसरे, जापान तीसरे, जर्मनी चौथे, ब्रिटेन और भारत सातवें स्थान पर है।