healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

डॉलर की मजबूती से सोने-चांदी में भारी गिरावट
अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अगले माह होने वाली बैठक में ब्याज दर बढ़ाये जाने की संभावना के बल पर डॉलर के दो सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने और सामान्य घरेलू मांग के दबाव में दिल्ली सर्राफा बाजार आज सोने और चांदी दोनों में भारी गिरावट दर्ज की गयी।
 
पतंजलि का 10561 करोड़ का कारोबार
योग गुरू बाबा रामदेव ने यहां सालाना संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पतंजलि समूह ने वर्ष 2016-17 के दौरान 10561 करोड़ का कारोबार किया और वर्ष 2017-18 के दौरान इसमें 100 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही कंपनी को जो मुनाफा होगा वह राशि शिक्षा,अनुसंधान और गौ संवर्धन पर खर्च किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह पांच साल से 100 प्रतिशत की गति से विकास कर रहा है और अगले वर्षो में भी इस गति को बनाये रखा जाएगा।
 
श्रम कानूनों को सरल बनाने से ही लगेंगे उद्योग : दत्तात्रेय
केन्द्रीय श्रम राज्यमंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने श्रम कानूनों के सरलीकरण की आवश्यकता बताते हुए कहा है कि इसके अभाव में उद्योग लगाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। श्रम विभाग के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री दत्तात्रेय ने कहा कि कई देशों के उद्योगपति भारत में उद्योग लगाना चाहते है लेकिन यहां के श्रम कानून जटिल होने से वे पीछे हट जाते है। उन्होंने कहा कि कानून के सरलीकरण करने से उनकी पालना कराना भी आसान होता है। उन्होंने कहा कि सरल कानून होने से ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगेंगे तथा लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
 
सदन में जीएसटी बिल पास होना ऐतिहासिक कदम
आज हरियाणा विधानसभा ने चण्डीगढ़ में ही हरियाणा का अलग उच्च न्यायालय बनाने के लिए पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1966 में समुचित संशोधन करने के लिए आवश्यक कानून बनाने हेतु संसद से अनुरोध करने के निमित एक प्रस्ताव पारित किया गया।
 
जीएसटी लागू होना ऐतिहासिक निर्णय : अभिमन्यु
चंडीगढ़त्न आबकारी एवं कराधान मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा विधानसभा में आज विशेष सत्र बुलाकर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल सर्वसम्मति से पारित हुआ है। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होना देश के विकास में एक ऐतिहासिक निर्णय होगा, जो आगामी 1 जुलाई, 2017 से लागू होने जा रहा है।कैह्रश्वटन अभिमन्यु आज हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र में विधायक करण सिंह दलाल द्वारा जीएसटी पर उठाए गये बिंदुओं के सम्बन्ध में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में जीएसटी लागू करवाने के लिए पिछले 10 से 12 सालों से कार्यकलाप चल रहे थे।
 
अनाज पर मार्किट फीस नहीं होनी चाहिए
चण्डीगढ़त्न हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग दास गर्ग ने कहा कि जीएसटी टैक्स प्रणाली कानून लागू होने पर हरियाणा में अनाज पर मार्किट फीस नहीं होनी चाहिए। जबकी हरियाणा विधानसभा में जीएसटी टैक्स प्रणाली बील जो आज पास करके अनाज पर मार्किट फीस लागू रहने का जो निर्णय लिया है वह उचित नहीं हैं। जबकी जीएसटी लागू होने पर मार्किट फीस के साथ-साथ किसी प्रकार का भी टैक्स हरियाणा में नहीं लगाना चाहिए। यहां तक कि केंद्र सरकार द्वारा देश में जीएसटी टैक्स प्रणाली लागू करने के बाद राज्य सरकारों को टैक्स लगाने का अधिकार ही नहीं होना चाहिए। क्योंकि जब आप जीएसटी प्रणाली में सब टैक्सों को खत्म करके एक टैक्स प्रणाली लागू करने जा रहे हो तो जो टैक्स प्रणाली केंद्र सरकार लागू करने जा रही है वह पिछला वेटकर से टैक्स काफी ज्यादा है ऐसे में मार्किट फीस व अन्य प्रकार का टैक्स लगाने का कोई औचत्य नहीं रह जाता। जबकि व्यापार मंडल जीएसटी टैक्स प्रणाली कानून का समर्थन करता हैं।
 
जेट का मूल किराये पर 24 प्रतिशत छूट का ऑफर
नई दिल्लीत्न विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज ने अपनी 24वीं वर्षगाँठ के मौके पर 05 मई को किसी भी अंतर्राष्ट्रीय तथा चुनिंदा घरेलू मार्गों के लिए टिकट बुक कराने पर 24 प्रतिशत सपाट छूट की घोषणा की है। एयरलाइंस ने आज बताया कि इस ऑफर के तहत 16 जून या उसके बाद की यात्रा के टिकट बुक कराये जा सकेंगे और इस ऑफर को किसी अन्य ऑफर के साथ मिलाया नहीं जा सकेगा। यह ऑफर उसके नेटवर्क पर सिर्फ सीधी उड़ानों के लिए ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर मान्य होगा।
 
अप्रैल में धीमी पड़ी सेवा क्षेत्र की रफ्तार
मुंबईत्न नोटबंदी के बाद आयी गिरावट से उबरता हुआ देश का सेवा क्षेत्र लगातार तीसरे महीने बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहा, हालांकि इसकी रफ्तार इन तीन महीनों में सबसे कम रही। निक्केई द्वारा आज यहाँ जारी मासिक रिपोर्ट में निक्केई सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक मार्च के 51.5 से घटकर अप्रैल में 50.2 पर आ गया। इसका 50 से ऊपर रहना वृद्धि और इससे नीचे रहना ह्रास दर्शाता है। कंपनियों का कहना है कि ज्यादा नये कारोबार आने से क्षेत्र में वृद्धि देखी गयी है हालाँकि चुनौतीपूर्ण बाजार परिस्थितियों के कारण यह वृद्धि मामूली रही। इस दौरान कंपनियों ने नयी भर्तियाँ कर अपने कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई है।
 
देश में सोने की माँग 15 प्रतिशत बढ़ी
बेंगलुरुत्न देश में सोने की माँग जनवरी-मार्च की साल की पहली तिमाही में 15.10 प्रतिशत बढक़र 123.5 टन पर पहुँच गयी। पिछले साल इसी अवधि में यह 107.3 टन रही थी। विश्व स्वर्ण परिषद् (डब्ल्यूजीसी) की आज जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आलोच्य तिमाही में गहनों के लिए सोने की माँग 16 प्रतिशत बढक़र 92.3 टन पर और निवेश के लिए माँग 14 प्रतिशत बढक़र 31.2 टन पर रही। पिछले साल की पहली तिमाही में जेवराती माँग 79.8 टन और निवेश माँग 27.5 टन रही थी। भारत में जेवराती माँग में मजबूत बढ़ोतरी से वैश्विक माँग में भी मामूली तेजी रही। वैश्विक माँग 474.4 टन की तुलना में बढक़र 480.9 टन पर पहुँच गयी। वहीं, वैश्विक निवेश माँग में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। यह 606.9 टन से घटकर 398.9 टन पर आ गयी। परिषद् की रिपोर्ट में कहा गया है, Þसोने की जेवराती वैश्विक माँग में साल दर साल आधार पर मामूली बढ़ोतरी का प्रमुख भारत में माँग बढऩा रहा है।
 
खाद्य तेलों में घटबढ़;चना,गेहूं कमजोर; चीनी तेज
नई दिल्लीत्न विदेशी बाजारों में रहे मिश्रित रुख के बीच घरेलू स्तर पर सामान्य कारोबार रहने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज खाद्य तेलों की कीमतों में घटबढ़ रही। वहीं, मांग कम होने से चना और गेहूं कमजोर पड़ गये जबकि ग्राहकी आने से चीनी के भाव तेज हो गये। इनके अलावा दालों की कीमतों में टिकाव रहा।
 
रुपया तीन पैसे टूटा
मुंबईत्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी मजबूती तथा घरेलू स्तर पर शेयर बाजारों में तेजी से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया दो दिन की तेजी खोता हुआ तीन पैसे फिसलकर 64.18 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। गत दिवस भारतीय मुद्रा छह पैसे की तेजी के साथ 64.15 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ओपन मार्केट कमिटि की दो दिवसीय बैठक के बाद जारी बयान में मार्च में समाह्रश्वत तिमाही में अर्थव्यवस्था के कमजोर आँकड़ों को अस्थाई बताकर खारिज कर दिये जाने से जून में वहाँ ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गयी है। इससे अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर मजबूत हुआ जिससे रुपया सात पैसे की गिरावट के साथ 64.22 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शरुआती कारोबार में ही 64.24 रुपये प्रति डॉलर तक उतर गया। घरेलू शेयर बाजार की तेजी ने रुपये को ज् यादा नहीं टूटने दिया और कारोबार की समाह्रिश्वत से पहले 64.17 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद यह गत दिवस के मुकाबले तीन पैसे ऊपर 64.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
 
एचडीएफसी का मुनाफा 11 फीसदी घटा
मुंबईत्न आवास ऋण उपलब्ध कराने वाली कंपनी एचडीएफसी का मुनाफा 31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 11.01 फीसदी घटकर 3,079.33 करोड़ रुपये रह गया। वित्त वर्ष 2015-16 की समान तिमाही में यह आंकड़ा 3,460.46 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी द्वारा आज यहां जारी वित्तीय परिणाम के अनुसार आलोच्य अवधि में उसकी आमदनी 17,125.05 करोड़ रुपये से बढक़र 18,040.59 करोड़ रुपये हो गयी। इस अवधि में उसका कुल खर्च भी 12,956.98 करोड़ रुपये से बढक़र 14,383.36 करोड़ रुपये हो गया।31 मार्च को समाह्रश्वत वित्त वर्ष में हालांकि कंपनी का शुद्ध मुनाफा बढ़ा है। वित्त वर्ष 2015-16 की तुलना में वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का मुनाफा 10,190.26 करोड़ रुपये से बढक़र 11,051.12 करोड़ रुपये हो गया। इस दौरान कंपनी की कुल आय भी 53,257.11 करोड़ रुपये से बढक़र 61,087.63 करोड़ रुपये हो गयी। आलोच्य वित्त वर्ष में कंपनी का कुल खर्च 41,644.14 करोड़ रुपये से बढक़र 48,438.08 करोड़ रुपये हो गया ।
 
सहारनपुर में 10 मई से बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल
सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 10 मई से दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट नहीं होने पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दुबे ने आज यहां बताया कि दो पहिया वाहन चालकों के लिये 10 मई से हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों को पेट्रोल नहीं मिलेगा। वाहन चालकों के लिए हेलमेट अनिवार्य करने का मकसद उनकी ङ्क्षजदगी को सुरक्षित रखना है। उन्होंने बताया कि पेट्रोल पम्प एसोसिएशन को आज बैठक कर निर्देश दिये गये है कि वह बगैर हेलमेट पहने किसी भी चालक को पेट्रोल नही देंगे। इसकी सीसी कैमरे से जांच होगी कि दिन भर में बिना हेलमेट पहने कितने चालकों को पेट्रोल दिया गया।
 
मणिपुर ने जीएसटी को दी मंजूरी
इंफाल।मणिपुर सरकार ने राज्य वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम को मंजूरी दे दी है जिसे विधानसभा में पेश किया जाएगा।देश भर में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर लागू करने के केंद्र सरकार के निर्णय के मद्देनजर मुख्यमंत्री एन बीरेन ङ्क्षसह की अध्यक्षता में कल शाम कैबिनेट की बैठक में राज्य वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम को मंजूरी दी है। सूचना अधिकारी ने कहा कि मणिपुर राज्य वस्तु एवं सेवाकर अधिनियम, 2017 को विधानसभा में पेश किया जाएगा।
 
एलजी मना रहा है भारत में अपनी 20वीं वर्षगांठ पर जश्न
एलजी इलेक्टॉनिक्स इंडिया भारत में अपनी 20वीं वर्षगांठ के मौके पर उपभोक्ताओं को उत्पादों की खरीद में विशेष छूट,आसान किश्तों में ईएमआई (20 महीने) ,मुफ्त उपहार के अलावा एक अत्यंत अनूठी प्रतियोगिता को घोषणा की है।
 
एयर इंडिया ने दिल्ली-शिमला मार्ग पर ‘उड़ान’ का किराया घटाया
सरकारी विमानन सेवा कंपनी एयर इंडिया की इकाई एलायंस एयर ने‘उड़ान’के तहत पिछले सह्रश्वताह दिल्ली-शिमला मार्ग पर शुरू की गयी फ्लाइट के लिए ज्यादा किराया वसूले जाने की खबर आने के बाद इस मार्ग पर किराया 2,036 से घटाकर 1,933 रुपये कर दिया है। इससे पहले 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब सस्ती हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना की पहली फ्लाइट को शिमला से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था तो योजना के तहत आने वाली सीटों का किराया 2036 रुपये रखा गया था।
 
देसी गायों की नस्ल सुधार, दूध उत्पादन की दिशा में कदम
हरियाणा में देसी गायों की नस्ल में सुधार तथा दूध उत्पादन बढ़ाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं तथा लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) में गायों के लिये हाईटैक मसाज पार्लर बनाया जायेगा। प्रदेश सरकार द्वारा गो पालन को बढ़ावा देने और गोसंवर्धन की दिशा में ठोस कदम उठाए जाने के साथ ही राज्य के लुवास ने भी देसी गायों की नस्ल में सुधार करने तथा दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयोगशाला में अनुसंधान शुरू कर दिया है। इसके साथ ही राज्य का पहला हाईटैक गाय फार्म बनाने की परियोजना पर काम शुरू हो गया है।
 
मंडियों में चालू रबी खरीद मौसम
हरियाणा सरकार ने इस बार गेहूं की रिकार्ड खरीद की है, जिसके तहत अब तक 71.34 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा की मंडियों में चालू रबी खरीद मौसम के दौरान कल तक कुल 71.34 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहंू की आवक हुई है। उन्होंने बताया कि पांच सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा कुल आवक में से 71.28 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेंहू की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई है, जबकि व्यापारियों द्वारा 6012 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। गेंहू खरीद की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 17.61 लाख मीट्रिक टन से अधिक और हैफेड ने 25.54 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीद की है।
 
डेन नेटवर्क्स ने भारत में लॉन्च की प्रीमियम गेमिंग सर्विस
भारत के सबसे बड़े केबल टीवी सेवा प्रदाता डेन नेटवक्र्स ने एक प्रीमियम इन्टरैक्टिव गेमिंग सर्विस ह्रश्वलेइन’टीवी का लॉन्च किया है जो अपने सब्सक्राइबरों को गेमिंग का शानदार अनुभव प्रदान करेगा।
 
किसानों की आय बढ़ाने के लिए मधुमक्खी पालन पर जोर
नई दिल्ली। किसानों की आय पांच वर्ष में दोगुना करने की दिशा में सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिये हैं तथा उसका सबसे ज् यादा जोर उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि ङ्क्षसचाई योजना, ई-नाम, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, कृषि वानिकी एवं मधुमक्खी पालन पर है।