कारोबार

सोना 31 हजार के पार, चांदी ठिठकी
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बावजूद स्थानीय स्तर पर वैवाहिक जेवराती मांग आने से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली वहीं चांदी की कीमतें शनिवार के स्तर पर ही रही।
 
सरकार ने ह्रश्वयाज का एमईपी 150 डॉलर टन कम किया
नई दिल्ली रकार ने ह्रश्वयाज के घरेलू बाजार में स्थिरता के रुझान को देखते हुए इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 150 डॉलर प्रति टन कम किया है। ह्रश्वयाज के भाव में हाल के उछाल के बाद नरमी का रुख आ गया है। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार ह्रश्वयाज का एमईपी घटाकर 700 डॉलर प्रति टन कर दिया गया है।
 
नये शिखर की ओर बढ़ता शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर आए कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम से उत्साहित देशी निवेशकों द्वारा की गई खरीदारी से घरेलू शेयर बाजार का तेजी के नये शिखर की ओर बढऩा जारी है।
 
मोबाइल टावरों में सौर ऊर्जा से पहुंचाई जा सकती है बिजली
नई दिल्ली देश के लाखों मोबाइल टावरों को सौर ऊर्जा से संचालित कर न केवल पर्यावरण सुधारा जा सकता है, बल्कि ऊर्जा खर्च में भारी कमी करके देश के हजारों गांवों में बिजली भी उपलब्ध कराई जा सकती है। देश में इस समय 7.36 लाख से ज्यादा मोबाइल अथवा टेलीकॉम टावर हैं।
 
चैट आधारित जॉब की तलाश करने वाला पहला ऐप ‘एमह्रिश्वजला’ लांच
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत के पहल को आगे बढ़ाते हुए, नौकरी की तलाश करने की एक चैट आधारित मोबाइल ऐप एम्पजिला लांच हुआ, यह देश में शुरू हुआ अपनी तरह का पहला ऐप है, जो नियोक्ताओं की मौजूदा सीमाओं और नौकरी की चाहत करने वालों की प्रक्रिया को कम लागत में प्रभावी बना देगा।
 
मामूली बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिलेजुले संकेतों के बीच शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में भारतीय बाजार भी मिलेजुले नजर आ रहे हैं। जहां निफ्टी में गिरावट दिख रही है वहीं सेंसेक्स मामूली बढ़त दिखा रहा है। बीएसई में दिग्गज शेयरों में खरीदारी दिख रही है। लेकिन स्मॉलकैप और मिडकैप शेयर कमजोर नजर आ रहे हैं।
 
इंडिया ट्रांजेक्ट ने मोबिक से मिलाया हाथ
मुंबई ओमनी चैनल मर्चेंट डिजीटल पेमेंट सोल्यूशन्स कंपनी इंडिया ट्रांजेक्ट सर्विसेज लिमिटेड (आईटीएसएल) ने एमएसएमई इकाइयों को सशक्त करने के लिए इजरायल की कंपनी के साथ करार किया है। एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीस समूह की कंपनी ने इजरायल की मोबइल एडवरटाइजमेंट ह्रश्वलेटफॉर्म उपलब्ध करानेवाली मोबिक के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।
 
फिलीपींस हरियाणा में आधार संबंधित सेवाओं से खुश
चंडीगढ़ हरियाणा के दौरे पर है चंडीगढ़। फिलीपींस ने हरियाणा द्वारा प्रभावी रूप से लागू की गई आधार संबंधित सेवाओं की प्रशंसा की है जिसके तहत डि-डुह्रश्वलीकेशन और खर्च की बचत के साथ-साथ नागरिकों को सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। इस प्रकार से फिलीपींस में युनिक आईडी के आधार व अनुसार कई समान कदम उठाने में मदद मिलेगी।
 
सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम
नई दिल्ली भारत में स्मार्टफोन के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद ब्राण्ड सैमसंग इण्डिया ने आज गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम का लॉन्च किया जो अपने बेहतरीन डिज़ाइन और शानदार परफोर्मेन्स के साथ स्मार्ट जीवनशैली का अनुभव प्रदान करता है।
 
भारत में ऑडी क्यू5 की दूसरी पीढ़ी लांच
नई दिल्ली जर्मन लक्जरी कार मैन्युफैक्चरर ऑडी ने बहुप्रतीक्षित, पूरी तरह नई, दूसरी पीढ़ी की ऑडी क्यू5 भारत में लांच की। नई ऑडी क्यू5 में ऑडी सिडैन की स्पोर्टीनेस को बहुमुखी चरित्र एवं अत्यंत इनट्यूटिव इंटीरियर के साथ संयोजित किया गया है।
 
बजट से पहले रिकॉर्ड स्तर पर खुला शेयर बाजार
मुंबई नये साल में घरेलू शेयर बाजार का लगातार रिकॉर्ड बनाने का राष्ट्रीयम जारी है। इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत से ही रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए शेयर बाजार ने गुरुवार को भी नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर शुरुआत की। इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन निफ्टी ने पहली बार 10850 का आंकड़ा पार किया है।
 
सहकारी चीनी मिलों की बढ़ेगी क्षमता
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल 20 जनवरी को करनाल में स्थित सहकारी चीनी मिल की क्षमता को 2200 टीसीडी से बढ़ाकर 3500 टीसीडी करने का शिलान्यास करेंगे, जिस पर लगभग 220 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी और यह 15 महीने में तैयार हो जाएगी। यह जानकारी हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने दी।
 
रिकॉर्ड स्तर पर खुले शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक बाजार से मिले अच्छे संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों ने सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को दमदार शुरुआत की है। निफ्टी पहली बार 10,700 के पार जाने में कामयाब हुआ है जबकि सेंसेक्स में 200 अंकों से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। निफ्टी ने 10,733.4 का रिकॉर्ड नया स्तर छुआ है जबकि सेंसेक्स भी 34,801.74 का नया रिकॉर्ड ऊपरी स्तर बनाने में कामयाब हुआ है।
 
यूआईडएआई का बड़ा फैसला, सत्यापन के लिए चेहरा बनेगा नया आधार
नई दिल्ली आधार की विश्वसनीयता को लेकर उठ रहे सवालों के बीच यूआईडएआई ने नया फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब चेहरा बनेगा आधार से सत्यापन का जरिया। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडएआई ने लोगों की दिक्कतों को देखते हुए सत्यापन का नया विकल्प मुहैया कराने का फैसला किया है। प्राधिकरण का ये फैसला सुप्रीम कोर्ट में आधार पर सुनवायी के ठीक 24 घंटे पहले आय़ा है।
 
ऑलटाइम हाई पर रहा शेयर बाजार
मुंबई सकारात्मक वैश्विक संकेतों, विदेशी निवेश का जारी प्रवाह और तीसरी तिमाही के नतीजों को लेकर निवेशकों घरेलू संस्थागत निवेशकों की बजट से पूर्व की गई लिबाली के चलते घरेलू बाजार इस सप्ताह नई एतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचकर बंद हुआ। सप्ताह की समाप्ति पर शुक्रवार को सेंसेक्स 439 अंकों की साप्ताहिक तेजी के साथ 34,593 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 122.00 अंकों की साप्ताहिक तेजी के साथ 10,681 पर बंद हुए।
 
आम बजट से पहले होगी जीएसटी की बैठक
नई दिल्ली आम बजट पेश करने से पहले मोदी सरकार 18 जनवरी को जी.एस.टी. काऊंसिल की बैठक करने वाली है। बजट से कुछ दिन पहले हो रही इस बैठक में अहम फैसले हो सकते हैं। नए साल में हो रही इस बैठक में पैट्रोल और डीजल को जी.एस. टी. के तहत लाने सहित कई अहम मांगों पर फैसला हो सकता है। पैट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए जी.एस.टी. काऊंसिल इन दोनों को जी.एस.टी. के दायरे में लाने पर विचार कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो आम आदमी के लिए पैट्रोल और डीजल लेना काफी सस्ता हो सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेतली सहित ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान भी पैट्रोल और डीजल को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की मांग कर चुके हैं। पैट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। दिल्ली में डीजल 60 रुपए के ऊपर पहुंच गया है। पैट्रोल भी एक बार फिर 80 के स्तर पर पहुंचने की तैयारी कर रहा है। फिलहाल मुम्बई में एक लीटर पैट्रोल 77 रुपए के पार चल रहा है।
 
फेडरेशन आफ आल इंडिया व्यापार मंडल ने किया जीएसटी पर महामंथन
नई दिल्ली जीएसटी के महामंथन कार्यक्रम में राष्ट्रीय दलो के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष देश भर के व्यापारी नेताओं ने नई कर प्रणाली से व्यापार मे आ रही दिक्कतो पर व्यापक चर्चा करते हुए इसमे सुधार किए जाने की पुरजोर मांग की है।
 
दो माह के उच्चस्तर पर पहुंचे सोना-चांदी
नई दिल्ली > वैश्विक सराफा बाजार में सोने के चार महीने के उच्चतम स्तर को छूने के बीच स्थानीय स्तर पर निकली जेवराती मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने- चांदी की कीमतें दो माह के उच्चस्तर पर पहुंचकर बंद हुई। गुरुवार को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोना 145 रुपये चमककर सात सप्ताह से ज्यादा के उच्चतम स्तर 30,620 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी भी 180 रुपए की छलांग लगाकर 39,680 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर कारोबार के दौरान 1,326.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था जो गत 15 सितंबर के बाद का इसका उच्चतम स्तर है। इसका असर घरेलू बाजारों पर देखा गया। हालांकि, विदेशों में आज सोना हाजिर 1,317.60 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा 1.10 डॉलर की गिरावट में 1,318.20 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.02 डॉलर चमककर 16.99 डॉलर प्रति औंस पर रही। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि कच्चा तेल के दाम बढऩे से निवेशक मुद्रास्फीति से बचने के लिए सोने में निवेश कर रहे हैं। इससे निकट भविष्य में भी सोने का परिदृश्य मजबूत बना हुआ है।
 
सेंसेक्स 34,500 के आंकड़े पर बंद
मुंबई इंफोसिस, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा, आयसर मोटर्स और एचडीएफसी के शेयरों में हुई लिबाली के चलते गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स ने 70.42 अंकों की तेजी के साथ 34,503 के स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 19 अंक की मजबूती के साथ 10,651 के नये एतिहासिक स्तर पर बंद हुआ।
 
मामूली बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई अच्छे वैश्विक संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों ने बुधवार को भी ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बनाया है। हालांकि ऊपरी स्तरों पर बाजार टिक नहीं पाए और निचले फिसल गए। आज निफ्टी 10,655.5 तक पहुंचने में कामयाब हुआ जबकि सेंसेक्स ने 34,566 का नया रिकॉर्ड ऊपरी स्तर छुआ है।