Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
अमेरिकी-चीन व्यापार युद्ध से भारतीय टेक्सटाइल को फायदा
मुंबई अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध से भारतीय कपड़ा उद्योग को फायदा हो सकता है। वर्तमान में चीन अमेरिका को करीब 3.9 अरब डॉलर का सिल्क, कॉटन, ऊन समेत 10 टेक्सटाइल के उत्पाद निर्यात करता है। व्यापार युद्ध के चलते अमेरिका ने इन सभी उत्पादों पर 25 फीसदी की टैरिफ लगा दी है।
 
इंडियन आयल की ऊर्जा क्षेत्रों में दो लाख करोड़ निवेश की योजना
नई दिल्ली सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर अगले 5 से 7 साल के दौरान ईंधन और ऊर्जा के विविध क्षेत्रों में दो लाख करोड़ निवेश की योजना है। कंपनी अपनी मौजूदा रिफाइनरियों का विस्तार करने के साथ ही स्वच्छ ईंधन और उत्पादन बढ़ाने में नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। रिफाइनरी-पेट्रोरसायन एकीकृत परिसरों, जैव-ईंधन,कोल गैसिफिकेशन, हाइड्रोजन ईंधन सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी जैसे नए क्षेत्रों में अपनी अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञता के बल पर आगे बढ़ रही है।
 
उपायुक्त अमित खत्री ने दी जानकारी किसानों की सरसों और गेंहू की खरीददारी का काम पूरा
गुरुग्राम जिला में सरसों व गेंहू की खरीद का कार्य समाप्त हो गया है। जिला में सरकारी एजेंसियों द्वारा गेंहू 80 हजार 260 मिट्रीक टन तथा सरसों 28 हजार 429 मिट्रीक टन खरीदा गया। गुरुग्राम जिला में 28 मार्च से सरसों तथा 1 अप्रैल से गेंहू की खरीद का कार्य शुरू किया गया था जो 15 मई तक चला। जिला में सरसों व गेंहू की खरीद 3 मंडियों नामत: सोहना, फरूखनगर व हेलीमंडी में की गई थी। यहां पर जिला प्रशासन द्वारा खरीद के व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए थे।
 
भारतीय उद्यमियों को मिल रहा है वॉलमार्ट के ग्‍लोबल मार्केटह्रश्व‍लेस तक सुगमतापूर्वक पहुंच
गुरुग्राम भारत सरकार के विकास एवं प्रगति के एजेंडा के अनुरूप, भारत में वॉलमार्ट के निवेश से विभिन्‍न क्षेत्रों में अवसरों के मोर्चे पर बड़े पैमाने पर बदलाव आएंगे। अगले दशक में, किसानों की आमदनी, भोजन की बर्बादी में कमी, नौकरियों के नए अवसर पैदा होने, निर्यात, छोटे खुदरा विक्रेताओं का आधुनिकीकरण, डिजीटल इंडिया के साथ नकदीरहित अर्थव्‍यवस्‍था की ओर अग्रसर होने जैसे बदलाव दिखाई देने लगेंगे। वॉलमार्ट लोगों, व्‍यवसायों एवं समाज के लिए साझा मूल्‍य सृजित करने में विश्‍वास रखती है।
 
यूटीआई म्यूचुअल फं ड ने रोहतक में खोला एक नया वित्तीय केंद्र
रोहतक यूटीआई म्यूचुअल फंड (यूटीआई एमएफ) ने रोहतक (हरियाणा) में एक नया यूटीआई फाइनेंशियल सेंटर (यूएफसी) खोलने की घोषणा की है। नया यूएफसी, सेकंड फ्लोर, बैंक स्क्वायर बिल्डिंग, ह्रश्वलॉट नंबर 120-121, अपॉजिट माइना टूरिस्ट कॉम्ह्रश्वलेक्स, दिल्ली रोड, रोहतक, स्थित है।इस अवसर पर, यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के कार्यवाहक सीईओ श्री इम्तयाज़ुर रहमान ने कहा, ‘हमारा वितरण विस्तार हमारे उत्पादों और सेवाओं में हमारे रिटेल निवेशकों की आसानी बढ़ाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।
 
लवेबल ने किया अपना नया एसएस’ 19 कलेक्शन लॉन्च
प्रमुख लॉन्जरी और स्पोट्र्स वियर ब्रांड, लवेबल, ने वसंत के मौसम का स्वागत करते हुए अपने भव्य एसएस’19 कलेक्शन को इस वर्ष के अपने पहले रेडियुनो इवेन्ट में लॉन्च किया, जो 13 मई, 2019 को चंडीगढ़ के रेडिसन होटल में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदर्शित नये एसएस’19 कलेक्शन में आज के दौर की डिजाइन मौजूद हैं और आराम तथा उत्तम दर्जे का लुक प्रदान करने के लिए इसे शानदार फैब्रिक के साथ तैयार किया गया है।
 
केन्द्र ने एमएसपी कटौती वापस नहीं ली तो पंजाब सरकार करेगी भरपाई : अमरिंदर
फरीदकोट पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि यदि केन्द्र ने बरसात के कारण खराब हुए गेहूं के खरीद मूल्य में से मूल्य कटौती वापस लेने की उनकी मांग को नहीं माना तो राज्य सरकार किसानों की भरपाई करेगी। मूल्य कटौती के तहत बरसात के कारण गेहूं खराब होने की स्थिति में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दाम मिलता है। सिंह ने कहा कि वह इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को ऐसी बात के लिए दंडित न होना पड़े जिसमें उनकी कोई गलती नहीं है। राज्य सरकार एमएसपी पर लगायी जाने वाली मूल्य कटौती की भरपाई करेगी। इससे पूर्व उन्होंने यहां अपनी पत्नी एवं पटियाला लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी परणीत कौर के समर्थन में एक रैली को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने केन्द्र की भाजपा नीत सरकार पर पंजाब के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया ताकि राज्य सरकार को नीचा दिखाया जा सके।
 
साल 2021 तक 100 स्टोर्स खोलेगा ‘ग्रेविटी’, गुरुग्राम तक होगा विस्तार
नई दिल्ली/ गुरुग्राम पुरुष परिधान की अग्रणी कंपनी ग्रेविटी पूरे भारत में अपना विस्तार कर रही है। कंपनी ने साल 2021 तक 100 नए आउटलेट्स खोलने की योजना बनाई है। जिसके लिए कंपनी 20 करोड़ का निवेश करेगी। मुंबई की यह परिधान कंपनी अब उत्तर भारत में भी अपना विस्तार कर रही है। इसी योजना के तहत कंपनी ने गुरुग्राम में अपना नया स्टोर खोला है। इसी मौके पर बात करते हुए ग्रेविटी क्रिएशन के डायरेक्टर विक्रम शाह ने कहा कि च्च्हम लगातार ग्रोथ कर रहे हैं।
 
इस अक्षय तृतीया पर फॉरेवरमार्क डायमंड्स के साथ संपन्नता का जश्न मनाएं
अक्षय तृतीया का पर्व संपन्नता और अच्छे भाग्य का स्वागत करता है। इस शुभ अवसर पर डी बीयर्स गु्रप का डायमंड ब्रांड ‘फॉरेवरमार्क ’ हाफ कैरेट कलेक्शन की पेशकश कर रहा है। नई शुरुआत करने के लिए महत्वपूर्ण दिन अक्षय तृतीया नया निवेश करने और फॉरेवरमार्क हाफ कैरेट कलेक्शन जैसी ज्वैलरी खरीदने के लिए उपयुक्त अवसर है।
 
रैली निकाल मारुति सुजुकी मजदूर संघ ने मनाया मजदूर दिवस
गुरुग्राम मारुति सुजुकी मजदूर संघ ने रैली निकाली व जिले के मजदूरों की समस्याओं का राष्ट्रपति महोदय के नाम गुरुग्राम तहसीलदार हरेंद्र शर्मा के मार्फ त ज्ञापन सौंपा। मारुति सुजुकी मजदूर संघ के प्रधान कुलदीप जांघू ने बताया कि मजदूर दिवस के तहत बेरी वाला बाग से लेकर राजीव चौक होते हुए मिनी सचिवालय तक रैली निकाली गई रैली में संघ की मारुति गुरुग्राम, मारुति पावर ट्रैन, मारुति कार ह्रश्वलांट मानेसर, सुजुकी मोटरसाइकिल, बेलसोनिका, एफएमआई, मुंजाल शोवा गुरुग्राम ह्रश्वलांट यूनियन सभी सातों यूनियन सहित हजारों श्रमिकों ने हिस्सा लिया।
 
शंकर की कहानी : सोलर अपनायें, बिजली बचाये
चंडीगढ़ भारत में सौर ऊर्जा उद्योग तेजी से विकास कर रहा है। हाल ही में आई रिपोर्ट बताती हैं कि देश की सोलर इंस्‍टालेशन की क्षमता 31 मार्च 2019 तक 28.18 गीगावॉट तक पहुंच गई। शुरुआत में भारत सरकार का 2022 के लिए 20 गीगावॉट क्षमता का लक्ष्य था, जो कि निर्धारित समय से चार साल पहले हासिल कर लिया गया।
 
संसाधन दक्षता एवं स्वच्छ उत्पादन पर क्षमता निर्माण एवं अभिनंदन कार्यशाला की
चंडीगढ़ ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक संयुक्त रूप से एक वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन कर रहे हैं। इस परियोजना के अंतर्गत प्रमुख गतिविधियों में एमएसएमई इकाइयों को तकनीकी सहायता प्रदान करना एवं विभिन्न हितधारकों में क्षमता निर्माण और जागरुकता लाना शामिल हैं।
 
आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुग्राम में किया एमएसएमई कॉन्क्लेव का आयोजन
गुरुग्राम एमएसएमई सेगमेंट के लिए व्यापार करने में आसानी बढ़ाने में डिजिटल बैंकिंग की भूमिका पर चर्चा करने के मकसद से आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुग्राम में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) कॉन्क्लेव का आयोजन किया। यह सम्मेलन बैंक द्वारा एमएसएमई कंपनियों तक पहुंचने के लिए शुरू की गई अखिल-भारतीय पहल का एक हिस्सा है।
 
जिला गुरुग्राम में रबी खरीद सीजन में खरीद कार्यों का निरीक्षण
गुरुग्रामत्नएनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज विभाग हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल ने जिला गुरुग्राम में रबी खरीद सीजन में खरीद कार्यो का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक वे उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री सहित जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक, मांगे राम, डीएम हैफेड, डीके पांडेय, डीएम वेयरहाउस ने भी भाग लिया और खरीद कार्य को लेकर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान मुख्य समस्या मंडियों में बारदाना की उपलब्धता के बारे में उठाई गई, जिसे उसी समय उच्च अधिकारियों से बातचीत कर के सुलझा लिया गया। इसके अलावा बैठक में गेहूं व सरसों की खरीद को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि जिला की मंडियों में अब तक सरकारी एजेंसियों द्वारा 66 हज़ार 696 मिट्रिक टन गेहूं तथा 24 हज़ार 574 मिट्रिक टन सरसों की खरीद की जा चुकी है। श्रीमती खंडेलवाल ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि समय रहते किसानों के गेहूं व सरसों की खरीद मंडियों से हो जाए और उन्हें समय पर पेमेंट की जाए। उसके बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा फर्रुखनगर मंडी एवं अन्य मंडियों का निरीक्षण किया गया, जिसमें आत्मा राम, डिह्रश्वटी डायरेक्टर एग्रीक्लचर, मोहन जोवेल, मार्केट सेक्रेटरी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।
 
सरसों की आवक घटी, आई 10 रुपए क्विंटल की तेजी
नई दिल्ली दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सरसों की आवक घटने से शनिवार को उसका भाव 10 रुपये प्रति क्विन्टल के हिसाब से बढ़ा रहा। जबकि तेल-तिलहनों के भाव लगभग पूर्वस्तर पर ही बंद हुए। बाजार सूत्रों ने बताया कि सरसों की आवक कम होने से इसके भाव 10 रुपये की तेजी के साथ 3,760-3,770 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुए।
 
सीएम अमरिंदर सिंह ने इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाने का किया ऐलान
जालंधर पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू होते ही मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आदर्श चुनाव आचार संहिता को सार्वजनिक मंच से तोड़ दिया। जालंधर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि लुधियाना के साइकिल वैली और पठानकोट में शुरू किए गए डेयरी प्रोजेक्ट की तरह जालंधर में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाएंगे।
 
अस्थायी तौर पर जेट की सभी उड़ानें रद्द की गइ
नई दिल्ली आर्थिक संकट से जूझ रही देश का किफायती हवाई सेवा जेट एयरवेज ने बुधवार रात से अस्थाई तौर पर अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने का फैसला किया क्योंकि कंपनी के पास नगदी खत्म हो गई है और बैंकों ने उसे और कर्ज देने से इनकार कर दिया है। 26 साल से अपनी सेवाएं दे रही जेट एयरवेज ने आखिरकार अपनी उड़ाने रोक दी हैं। गौर करने वाली बात है कि जेट ने एक दिन में 650 फ्लाइट्स तक का परिचालन किया है। जेट की उड़ानें रुक जाने के बाद अब कंपनी के 16 हजार स्थाई और 6 हजार अनुबंधित कर्मचारियों के भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं।
 
राइडिंग को बनाए रोमांचक! होंडा ने भारत में शुरू किया अपना एक्सक्लुसिव प्रीमियम रीटेल होंडा बिग विंग
गुरुग्राम होंडा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा लिमिटेड ने अपने नए प्रीमियम बिग बाईक बिजनेस वर्टिकल- होण्डा बिग विंग की स्थापना के साथ भारत में उपभोक्ताओं को रोमांचक राइडिंग का अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। होण्डा बिग विंग- अपनी सिल्वर विंग- मार्क पहचान के साथ अनूठा और बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगा तथा भारत में तेजी से विकसित होते प्रीमियम मोटरसाइक्लिंग सेगमेन्ट में नया रोमांच शामिल करेगा।
 
कायनात अरोड़ा ने उद्घाटन किया इन्फर्नी फर्नीचर स्टूडियो का
कुरुक्षेत्र इन्फर्नी फर्नीचर स्टूडियो - डिजाइन से लेकर स्थापना तक के समाधान मुहैया कराने वाले एक पूर्ण इंटीरियर सॉल्यूशंस स्टोर, का बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा ने आज यहां एससीओ 3, नजदीक डिवाइन बिजनेस पार्क, न्यू बस स्टैंड के सामने, उद्घाटन किया।
 
गूगल ने भारत में ब्लॉक किया टिकटाक एप
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट द्वारा मद्रास हाई कोर्ट के पॉह्रश्वयुलर वीडियो मेकिंग ऐप टिकटाक पर बैन लगाने के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद गूगल और ऐपल ने अपने-अपने ह्रश्वलेटफॉर्म से इसे हटा लिया है। मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने गूगल और ऐपल को अपने- अपने ह्रश्वलेटफॉर्म से टिकटाक को हटाने को कहा था।