healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

गुना में बारिश में फसलों को नुकसान
गुना त्न मध्यप्रदेश के गुना जिले में पिछले दो दिनों में हुई बारिश से खेतों में पडी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा। यहां तीस फीसदी से अधिक फसलें तबाह हो गयी है। सूत्रों के अनुसार इस दौरान जिला मुख्यालय सहित आरोन, बमोरी, राघौगढ़ और चांचैड़ा-कुंभराज तहसील क्षेत्रों में भी फसलों की भारी तबाही हुई है। इससे किसान अत्यंत दुखी नजर आ रहा है। कृषि विभाग के डी.डी.ए यू.एस. तोमर के अनुसार कृषि विभाग की टीमें फील्ड में है और वह घूम-घूमकर चेक कर रही है। अभी तक धनिया में कुछ नुकसान होने की खबरें आ रही है। तेज हवा के चलते कुछ स्थानों पर गेहूं की फसल खेतों में आड़ी पड़ गई हैं, लेकिन उससे कोई नुकसान नहीं है। जिला मुख्यालय सहित आसपास लगे ब्लाक बमोरी, राघौगढ़, आरोन और चांचैड़ा में खेतों में पड़ी धनिया व चना की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में भी यहां हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।
 
कीमतों में वृद्धि से गत्ता उद्योग बंद होने के कगार पर
जालंधरत्नकागज मिलों द्वारा नालीदार पेपर में की गई लगभग 20 फीसदी वृद्धि के कारण पैङ्क्षकग बॉक्स बनाने वाले उद्योग बंद होने के कगार पर है। बॉक्स मैन्यूफैक्चङ्क्षरग एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीश अरोड़ा ने आज बताया कि देश में बॉक्स तथा पैङ्क्षकग के लगभग 12 हजार इकाईयां चल रही हैं जो सालाना 18 हजार करोड़ रुपये का कारोबार कर रही हैं।
 
हरियाणा में 27 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी उत्पादन
चंडीगढत्न हरियाणा की चीनी मिलों ने वर्तमान गन्ना पिराई सीजन के दौरान 27.32 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है। राज्य सहकारी चीनी मिल महासंघ के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 4.83 लाख ङ्क्षक्वटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है।
 
उथल-पुथल भरे सह्रश्वताह में सोने-चांदी में मामूली बदलाव
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त तेजी के बावजूद स्थानीय माँग उतरने तथा डॉलर की तुलना में रुपये में आयी मजबूती से बीते सह्रश्वताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये की साह्रश्वताहिक गिरावट के साथ 29,000 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। चाँदी में 20 रुपये की मामूली बढ़त रही और सह्रश्वताहांत पर यह 41,000 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दबाव में रही पीली धातु में फेड के बयान के बाद तेजी देखी गयी।
 
एफपीआई ने किया 22,075 करोड़ रुपये का निवेश
मुंबईत्नविदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मार्च में अब तक पूँजी बाजार में शुद्ध रूप से 333.44 करोड़ डॉलर यानी 22,074.8 3 करोड़ रुपये लगाये हैं। यह लगातार दूसरा महीना है जब एफपीआई भारतीय पूँजी बाजार में लिवाल रहे हैं।
 
लगातार तीसरे सह्रश्वताह बढ़ा विदेशी मुद्रा भंडार
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे सह्रश्वताह बढ़ता हुआ 10 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 9.86 करोड़ डॉलर चढक़र 15 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 364.11 अरब डॉलर डॉलर पर पहुँच गया। इससे पहले 03 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 1.22 अरब डॉलर बढक़र 364.01 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 10 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 9.57 करोड़ डॉलर चढक़र 340.46 अरब डॉलर पर पहुँच गयी। इस दौरान स्वर्ण भंडार 19.91 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 18 लाख डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार 11 लाख डॉलर बढक़र क्रमश: 2.30 अरब डॉलर तथा 1.43 अरब डॉलर पर रहा।
 
आगामी आदेशों तक शराब की बिक्री पर प्रतिबंध
जिलाधीश रोहतक अतुल कुमार ने जिला में शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के मद्देनजर आगामी आदेशों तक शराब की बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है। ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए है। जिलाधीश द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि जिला में असामाजिक तत्त्व शांति व कानून व्यवस्था को कमजोर करने की कोशिश कर सकते है।
 
देश में 30 करोड़ टन दूध उत्पादन की क्षमता
हरियाणा मेल ब्यूरो :सुरजकुंड (फरीदाबाद) पशु पालन, डेयरी और मत्स्य पालन सचिव देवेन्द्र चौधरी ने आज कहा कि पशुओं में नस्ल सुधार कर देश में दूध उत्पादन सालाना 30 करोड़ टन आसानी से किया जा सकता है।
 
बिचौलियों के कारण नहीं मिल पाता किसानों को लाभकारी मूल्य :राजनाथ
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह ने आज कहा कि मोदी सरकार किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाना चाहती है लेकिन बिचौलियों और कुछ अन्य कारणों से उन्हें कृषि उत्पादों का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। श्री ङ्क्षसह ने यहां हरियाणा की दूसरी एग्रीटेक लीडरशिप समिट को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषि लागत अधिक होने, ङ्क्षसचाई सुविधा की कमी, बाजारों में बिचौलियों की सक्रियता, देश की मंडियों में विभिन्न फसलों के मूल्यों की जानकारी का अभाव ,प्रसंस्करण एवं मूल्य संवद्र्धन के प्रति उदासीनता के कारण किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य नहीं मिल पाता है।
 
कर बकायेदार. सार्वजनिक
नई दिल्लीत्नआयकर विभाग ने कर चोरी करने वालों के खिलाफ जारी मुहिम के तहत आज ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं जिन पर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है। आयकर विभाग ने प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन के जरिये आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है। इन लोगों को बकाया कर जल्द से जल्द भरने की भी सलाह दी है। विभाग ने इससे पहले भी इसी तरह से विज्ञापन देकर 67 बकायेदारों के नाम सार्वजनिक किये थे जिनपर भारी देनदारी थी।
 
जापानी कंपनी का बागवानी विभाग से समझौता
पंजाब के आलू उत्पादकों को आलू फसल की लागत को कम करने तथा समय की बचत के लिए जापान की कंपनी ने गेहूं की हार्वेङ्क्षस्टग मशीन की तर्ज पर आलुओं के लिए भी हार्वेङ्क्षस्टग मशीन तैयार की है जिसमें पंजाब की भौगोलिक स्थिति के अनुसार संशोधन करने तथा किसानों के सामने प्रदर्शन करने के लिए कंपनी ने पंजाब बागवानी विभाग के साथ एमओायू साईन किया है।
 
पंजाब में नई आबकारी नीति को मंजूरी, ठेकों की संख्या घटी
चंडीगढ़त्न पंजाब सरकार ने वर्ष 2017-18 की नई आबकारी नीति को आज मंजूरी प्रदान की जिसमें ठेकों की सं या 6384 से घटकर 5900 करने तथा राष्ट्रीय राजमार्गो एवं राज्य राजमार्गों के 500 मीटर के दायरे में कोई भी ठेका खोलने पर पाबंदी लगाई गई है।
 
आरबीआई की रुपए की संदर्भ दर
मुंबईत्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 65.3836 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 65.5146 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.1893 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 69.6224 रुपये प्रति यूरो रही थी।
 
आईटेल स्मार्टफोन पर आइडिया देगी छह जीबी फ्री डाटा
नई दिल्लीत्न मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी आईटेल मोबाइल ने दूरसंचार सेवायें देने वाली प्रमुख कंपनी आइडिया सेलुलर के साथ रणनीतिक साझेदारी की है जिसके तहत आईटेल के स्मार्टफोन के ग्राहकों को आइडिया छह जीबी नि:शुल्क डाटा देगी। ट्रेंशन होङ्क्षल्डग्स समूह की मोबाइल बनाने वाली इस कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस साझेदारी के तहत उसके चुङ्क्षनदा स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों को आइडिया छह महीने तक हर महीने एक जीबी नि:शुल्क डाटा देगी। आईटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर कुमार ने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत बदलते माहौल में इंटरनेट कनेक्टिविटी मौज-शौक की बजाय एक आवश्यकता बन गई है। आइडिया सेलुलर के साथ मिलकर आईटेल ने उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी को और ज्यादा किफायती तथा मूल्यवद्र्धित बनाने के उद्देश्य से यह साझेदारी की है। इसके तहत ग्राहकों को आइडिया के कनेक्शन का उपयोग करना होगा और उसी के आधार पर उन्हें छह जीबी फ्री डाटा मिलेगा।
 
हथीन की कैन्टीन व साईकिल स्टैण्ड की नीलामी
हथीन (पलवल)त्न हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) सतेन्द्र सिवाच ने बताया कि लघु सचिवालय हथीन की कैन्टीन व साईकिल स्टैण्ड के वित्त वर्ष 2017-18 (01 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 तक) के ठेके की नीलामी 22 मार्च दिन बुधवार को सांय 03:00 बजे लघु सचिवालय हथीन में की जाएगी। इच्छुक व्यक्ति समय पर पहुंचकर बोली लगा सकता है। नीलामी आर भ होने से पूर्व बोलीदाता को मु0 20 हजार रूपये बतौर जमानत जमा करवाना होगा। किसी भी प्रकार के विवाद की सूरत में सक्षम अधिकारी का निर्णय अन्तिम व मान्य होगा। अधिक बोली देने वाले व्यक्ति को सभी दस्तावेज सक्षम अधिकारी के सामने प्रस्तुत करने होगें, उनकी तसल्ली के बिना ठेकेदार को अपना कार्य आर भ करने का अधिकार नही होगा।
 
‘गुरुग्राम हैंडबुक ऑफ वेस्ट मैनेजमैंट’ तथा ‘एमसीजी वैब पोर्टल’ की लांचिंग
गुरूग्रामत्न केन्द्रीय योजना, शहरी विकास, आवास एवं गरीबी उन्मूलन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह शुक्रवार, 17 मार्च को सांय 5:00 बजे सैक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित कार्यक्रम में ‘गुरूग्राम हैंडबुक ऑफ वेस्ट मैनेजमैंट’ तथा ‘एमसीजी वैब पोर्टल’ की लांचिंग करेंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय, नगर निगम गुरूग्राम तथा जिला प्रशासन के अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा तथा लघु फिल्मों के माध्यम से कचरा अलग-अलग करने तथा कंपोस्ट बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, उपस्थित लोगों को हैंडबुक ऑफ वेस्ट मैनेजमैंट की प्रतियां भी वितरित की जाएंगी।
 
रुपया 13 पैसे मजबूत
मुंबईत्न देश की आर्थिक नीतियों से लेकर मजबूत हुई निवेश धारणा का असर आज भी अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में देखा गया जहां, भारतीय मुद्रा दूसरे दिन भी 13 पैसे की छलांग लगाकर 65.69 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गयी। रुपया कल रिकॉर्ड 77 पैसे मजबूत होकर 65.82 रुपया प्रति डॉलर पर रहा था, जो गत छह नवंबर 2015 के बाद के उच्चतम बंद स्तर है। कल की बढ़त को बरकरार रखते हुए रुपया आठ पैसे की मजबूती के साथ 65.74 रुपया प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 65.78 रुपया प्रति डॉलर के निचले और 65.40 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक पहुंचा। कारोबार समाह्रिश्वत पर यह गत दिवस की तुलना में 13 पैसे की बढत के साथ 65.69 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शेयर बाजार में आज मामूली गिरावट रही लेकिल कुल मिलाकर बाजार में सकारात्मक धारणा बनी हुई है जिससे भारतीय मुद्रा को बढ़त मिली। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में रही गिरावट से भी रुपये को बल मिला है।
 
डिवाइन इंफ्राकॉन की 64.70 करोड़ की संपत्ति कुर्क
नई दिल्लीत्न प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांङ्क्षड्रग के मामले में दिल्ली में स्थिति डिवाइन इंफ्राकॉन की 64.70 करोड़ रुपये मूल्य की होटल संपत्ति कुर्क कर ली है जिसका संचालन रेडिसन ब्लू करती है। प्रवर्तन निदेशालय ने आज यहाँ बताया कि मनी लांङ्क्षड्रग मामले में यह कुर्की की गयी है। हालांकि उसने इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दी है। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार के गत वर्ष 08 नवंबर से 500 और एक हजार रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन बंद करने के बाद निदेशालय और दूसरी केन्द्रीय एजेंसियों ने इस तरह के कई मामले पकड़े हैं। निदेशालय ने भी कई मामलों में कुर्की की है।
 
हार्ले की 5.86 लाख की नयी मोटरसाइकिल स्ट्रीट रॉड
नई दिल्लीत्नसुपर बाइक बनाने वाली प्रमुख कंपनी हार्ले डेविडसन ने आज भारतीय बाजार में अपनी नयी मोटरसाइकिल स्ट्रीट रॉड पेश करने की घोषणा की जिसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.86 लाख रुपये है। हार्ले डेविडसन इंडिया की विपणन निदेशक पल्लवी ङ्क्षसह ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि इसमें न्यू हाई आउटपुट रिवोल्यूशन एक्स टीएम 750 पी ट्वीन इंजन है। इसका चेचिस नया है और इसका 17 इंच का रियर एवं फ्रंट व्हील है। इसमें डुअल डिस्क ह्रश्वलस एबीएस ब्रेङ्क्षकग है। उन्होंने कहा कि इसकी बुङ्क्षकग आज से शुरू हो गयी है और 21 अप्रैल से यह कंपनी के सभी शोरूम पर टेस्ट राइड के लिए उपलब्ध हो जायेगी। यह तीन रंगों में मिलेगी।
 
राजस्थान में दस हजार ज्वैलरी कारीगरों को कौशल विकास का प्रशिक्षण मिलेगा
जयपुर त्न प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत राजस्थान में जैम एण्ड ज्वैलरी उद्योग के दस हजार कुशल कारीगर प्रशिक्षित किये जायेंगे।जैम एण्ड ज्वैलरी स्किल काउंसिल ऑफ इण्डिया, इण्डियन इस्टीट्यूट ऑफ जैम एण्ड ज्वैलरी एवं ज्वैलरी एसोसिएशन जयपुर ने आज यहां इस बारे में समझौता किया हैं।जैम एण्ड ज्वैलरी स्किल काउन्सिल ऑफ इण्डिया के अध्यक्ष प्रेम कुमार कोठारी ने बताया कि कारीगरों के हुनर को मान्यता देने और उन्हें प्रमाणित करने के उद्देश्य से यह समझौता किया गया है।उन्होंने बताया कि अब तक देशभर में एक लाख से ज्यादा कारीगरों को कौशल विकास का प्रमाण पत्र दिया जा चुका है जो निजी क्षेत्र में नौकरी करने के साथ स्वयं का व्यवसाय कर रहे है।उन्होंने बताया कि ज्वैलरी उद्योग में 35 लाख कुशल कारीगरों की जरूरत है।श्री मोदी ने बताया कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर में टनों चांदी के आभूषण बनाने वाले कारीगरों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया जिसके बाद वे अलग-अलग डिजायनों के गहने बनाकर निर्यात में सक्षम हुये है।