कारोबार

प्रोफेशनल लोन सेगमेंट में बजाज फाइनेंस की तेज वृद्धि
नई दिल्ली। बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने डॉक्टर लोन सेगमेंट में 55 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की है। यह सेगमेंट उनके पेशेवर ऋण पोर्टफोलियो का हिस्सा है। यह सितंबर 2016 के 95 करोड़ से बढक़र मार्च 2017 में 148 करोड़ हो गया। इसी छह महीने में इसका ऑनलाइन वितरण, जो कि कुल वितरण का 25 प्रतिशत है, दोगुना होकर 8.65 से 16.47 करोड़ हो गया।
 
हारटेक पॉवर ने 70 हजार लोगों को बिजली दी
नई दिल्ली त्न इंजीनियरिंग, प्रोक्युरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) के क्षेत्र में तेजी के साथ आगे बढ़ती कंपनी हारटेक पावर ने पहाड़ी इलाकों में चल रहे अपने शानदार प्रोजेक्टों का प्रदर्शन किया। वे शिमला के मशोबरा गांव में स्थित 66/22-केवी सब-स्टेशन प्रोजेक्ट पर बिजली सह्रश्वलाई करेंगे और यहां पर रहे रहे 70,000 लोगों को सहुलियत मिल सकेगी। ये बिजली मशोबरा में रहने वाले लोगों के साथ साथ आस-पास के लोगों को भी मिलेगी। 20-मेगा वाट कैपेसिटी वाले इस स्टेशन को 12.2 करोड़ में तैयार किया गया है और इसे अति आधुनिक और भरोसेमंद सिस्टम लूपईन-लूपआदट सिस्टम से चलाया जाएगा। यहां से कियार कोटी, तारापुर, दुर्गापुर, ऑल इंडिया रेडियो, बलदियान, शारी और शिमला के कुछ हिस्सों जैसे थियोग और सुन्नी तहसील तक बिजली पहुंचाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट के काम की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मु यमंलाी वीरभद्र सिंह ने 4 जुलाई 2017 को की थी। इसमे पूरा सर्वे, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोॠयुरमेंट, प्रोजेॠट मैनेजमेंट और कंस्ट्रॠशन शमिल था।
 
बीटी कलर कॉस्मोटिक्स लॉच
नई दिल्ली त्न प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक पद्मश्री से सम्मानित मधुर मंडारकर ने राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल ब्यूटी एक्स्पो में भारती तनेजा के बीटी कलर कॉस्मोटिक्स का अनावरण किया। इस अवसर पर संदीप मारवाह, इशिता तनेजा मौजूद थे। अब ये उत्पाद बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गए हैं।
 
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-निफ्टी सपाट
मुंबई। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बुधवार को सेंसेक्स, निफ्टी मामूली कमजोरी के साथ सपाट हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.39 बजे 5.55 अंकों की कमजोरी के साथ 31,204. 24 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 0.90 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 9,612.40 पर कारोबार करते देखे गए।बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 62.93 अंकों की मजबूती के साथ 31,272.72 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 6.45 अंकों की बढ़त के साथ 9,613.10 पर खुला।
 
कच्चे तेल की कीमत 48.62 डॉलर प्रति बैरल
नई दिल्ली। भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत मंगलवार को 48.62 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह सोमवार को दर्ज कीमत 48.10 डॉलर प्रति बैरल से अधिक रही। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा बुधवार को यह जानकारी दी गई।रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को बढक़र 3151.22 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि सोमवार को यह 3144.44 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया मंगलवार को कमजोर होकर 64.82 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि सोमवार को यह 64.75 रुपये प्रति डॉलर था।
 
अर्थ व्यवस्था को बढ़ावा देने का सशक्त माध्यम हैं जीएसटी
चंडीगढ़। जीएसटी देश की अर्थ व्यवस्था को बढ़ावा देने का सशक्त माध्यम हैं। जीएसटी से किसी भी वर्ग को घबराने की नहीं बल्कि इसे गहनता से समझने की जरूरत हैं। कुरुक्षेत्र में आयोजित जीएसटी पर आधारित एक कार्यशाला में बोलते हुए विधायक सुभाष सुधा ने यह जानकारी दी। इस कार्यशाला में व्यापारी, दुकानदार व उपभोक्ताओं ने भाग लिया।
 
एक छत के नीचे कचरा से बिजली, खाद और बायोगैस का होगा उत्पादन : कविता
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन सोनीपत क्लस्टर में एक छत के नीचे ही कचरा से बिजली, खाद और बायोगैस का उत्पादन किया जाएगा। इससे कचरा को बेहतर तरीके से निस्तारित किया जाएगा। सोनीपत, पानीपत से 650 टन कचरे का प्रतिदिन निस्तारण किया जाएगा।
 
एफएमसीजी उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है जीएसटी : रंगानाथन
देश को जीएसटी आने से भारी लाभ होगा। यह एक महत्वपूर्ण एवं रूपांतरणकारी कानून है। जीएसटी कर आधार को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाएएगा और टेक्नोलॉजी एवं ऑडिट ट्रायल पर आधारित अनुपालन संरचना के मद्देनजर अनुपालन की संस्कृति पैदा करेगा। यह महंगाई दर में भी कमी करेगा और अंतिम उपभोक्ताओं के लिए समूचे खर्च में कमी आयेगी।
 
उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से टूटा शेयर बाजार
मुंबई उत्तर कोरिया द्वारा उसके पहले अंतरमहादेशीय बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बने भू-राजनीतिक तनाव के कारण आज दुनिया के अन्य शेयर बाजारों के साथ घरेलू शेयर बाजार भी गिरावट में रहे।बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.04 प्रतिशत यानी 11.83 अंक फिसलकर 31,209.79 अंक पर आ गया।
 
चांदी 1,335 रुपये लुढक़ी सोना भी कमजोर
नई दिल्ली त्न वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में सोमवार को आई बड़ी गिरावट के बाद आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी इन पर दबाव देखा गया।चाँदी 1,335 रुपये टूटकर सात सप्ताह के निचले स्तर 38,265 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।स्थानीय ग्राहकी आने से सोने की गिरावट कम रही।
 
ट्रूपे ने पेश किया यूपीआई-भीम भारत क्यूआर कोड किट
नई दिल्ली त्न वित्तीय क्षेत्र के लिए प्रौद्योगिकी समाधान मुहैया कराने वाली स्टार्टअप कंपनी ट्रूपे ने आज कारोबारियों के लिए यूपीआई-भीम भारत क्यूआर कोड किट लांच करने की घोषणा की जिससे उनके लिए ग्राहकों से डिजिटल भुगतान लेना आसान हो जायेगा।
 
रुपया 14 पैसे मजबूत
मुंबईत्नऊँची दर पर बैंकों और आयातकों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 64.73 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।भारतीय मुद्रा गत दिवस 30 पैसे लुढक़कर 64.87 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी।रुपये में आज शुरू से ही तेजी रही।
 
बारिश से फसलों को नुकसान, किसानों ने मांगा मुआवजा
हिसार हरियाणा के हिसार जिले में भारी बारिश के कारण सैंकड़ों गावों में हजारों एकड़ भूमि में खड़ी नरमा, धान, बाजरा एवं मूंग की फसल खत्म होने के कारण किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। सरकार और प्रशासन की अनदेखी के विरोध में किसानों ने 24 जुलाई को कमिश्नर कार्यालय का घेराव करने का फैसला किया है।
 
जीएसटी : रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा, वाणिज्यिक एलपीजी सस्ता
हर तरह के एलपीजी को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अधीन लाने के साथ ही आने वाले माह से आम नागरिकों को घरेलू एलपीजी सिलिंडर के लिए अब अधिक कीमत चुकानी होगी।
 
रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद अनाज की मांग बढ़ रही है : राधामोहन
श्रीनगर इस वर्ष अनाज का रिकॉर्ड उत्पादन होने का जिक्र करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि अनाज की मांग बढ़ रही है और अनुमान लगाया गया है कि 2025 तक हमें 30 करोड़ टन से ज्यादा अनाज उत्पादन करना होगा। कृषि मंत्री ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार, 54.6 प्रतिशत लोग कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं जो 2020 तक घटकर 33 प्रतिशत रह जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
 
टाटा टिएगो ने 1 लाख की बुकिंग का आंकड़ा पार किया
टाटा मोटर्स की आकर्षक, डायनामिक हैचबैक टिएगो ने घरेलू बाजार में एक लाख की बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया है। अप्रैल, 2016 में लांच टिएगो ऐसी पहली कार है, जिसमें कंपनी की इंपैक्ट डिजाइन फिलॉसफी का इस्तेमाल किया गया है। लांच के बाद से अब तक सडक़ों पर 65,000 कारों के साथ टिएगो देश में सबसे ज्यादा पुरस्कृत कॉम्पैक्ट हैचबैक बन चुकी है, जिसे अब तक 18 पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।
 
एफएमसीजी शेयर उछले, आईटीसी में सबसे ज्यादा वृद्धि
एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में सोमवार को रिकार्ड वृद्धि देखी गई, जिसमें सबसे ज्यादा वृद्धि आईटीसी के शेयरों में आई। बीएसई के एमएफसीजी सूचकांक सोमवार को पिछले 52 हफ्तों की नई ऊंचाई यानी 1 0 , 9 3 6 . 4 7 अंक पर पहुच गया और अपराह्न् 3.00 बजे यह 3,51 फीसदी वृद्धि के साथ 10,794.56 अंकपर कारोबार कर रहा था।
 
एनपीसीआई ने जून में 1 करोड़ लेनदेन का आंकड़ा पार किया
मुंबई त्न भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के एकीकृत भुगतान इंटरफेस ने जून में एक करोड़ लेन-देन का आंकड़ा पार कर लिया। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. पी. होता ने सोमवार को कहा कि साल 2016 के अगस्त से इसकी शुरुआत के बाद पिछले 11 महीनों में लेन-देन में 10 गुना वृद्धि हुई है
 
हुआवे ने देश में 17 नए सर्विस सेंटर खोले
नई दिल्ली त्न बिक्री के बाद अपने डिवाइसों के लिए सर्विस सेंटर की संख्या में वृद्धि करते हुए स्मार्टफोन निर्माता हुआवे ने देश में 17 नए एक्सक्लूसिव सर्विस सेंटर खोले हैं। ये सर्विस सेंटर बेंगलुरू, चेन्नई, कोच्चि, इंदौर, पुणे, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, दिल्ली, गुडग़ांव और लुधियाना में खोले गए हैं। हुआवे इंडिया कंज्यूमर बिजनेस समूह के उपाध्यक्ष पी. संजीव ने एक बयान में कहा, ऋचूंकि ग्राहकों की संतुष्टि एक सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए इन एक्सक्लूसिव सर्विस सेंटर के माध्यम से हम अब अपने ग्राहकों को सबसे अच्छा ऑफ्टर सेल्स सर्विस दे पाएंगे। इन सर्विस सेंटर पर हैंडसेट रिपेयर, रिह्रश्वलेसमेंट, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर चेक व अपडेट के मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की रिसाइक्लिंग की सुविधा भी मिलेगी। कंपनी ने इसके अलावा हाईकेयर नामक एप लांच किया है, जहां उपभोक्ता अपने डिवाइस का पंजीकरण कर सकते हैं, नजदीकी सर्विस सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, किसी खराबी के समाधान के लिए ऑनलाइन चैट कर सकते हैं।
 
टीवीएस मोटर की जून की बिक्री बढ़ी
चेन्नई त्न दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता टीवीएस मोटर की बिक्री में जून में 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने जून माह में कुल 2,73,791 वाहन बेचे, जबकि साल 2016 के जून में यह आंकड़ा 2,47,364 वाहनों का था। समीक्षाधीन अवधि में कंपनी ने कुल 2,68,638 दोपहिया, 5,173 तिपहिया वाहन बेचे, जबकि पिछले साल जून में कंपनी ने कुल 2,40,236 दोपहिया वाहन और 7,128 तिपहिया वाहन बेचे थे। कंपनी ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में दोपहिया वाहनों की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी है, जो 7.85 लाख रही, जबकि साल 2016 की पहली तिमाही में कंपनी ने कुल 7.01 लाख वाहन बेचे थे। हालांकि तिपहिया वाहनों की बिक्री समान स्तर पर बनी रही। साल 2016 की तिमाही में भी कंपनी ने कुल 0.17 लाख तिपहिया वाहनों की बिक्री की थी।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/