कारोबार

पूंजी निवेश को आकर्षित करने के लिए उठाए कई कदम : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा में पूंजी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने कई सकारात्मक कदम उठाए है। उद्योग समूहों के साथ बैठकें की गई हैं और अब तक लगभग 150 बड़ी कंपनियों के साथ एमओयू साईन हो चुके हैं, जिनके द्वारा लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा।
 
रिजर्व बैंक ने फंसे हुए कर्ज छिपाने वाले बैंकों को दी चेतावनी
नई दिल्ली भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर फंसे कर्जे (एनपीए) को छिपाने वाले बैंकों को चेतावनी दी है। आरबीआई के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि हर बैंक को मौजूदा नियमों का पालन करते हुए हर तरह के फंसे कर्जों को बाहर लाने के लिए कदम उठाना चाहिए।
 
मजबूती के साथ खुले बाजार
मुंबई अच्छे वैश्विक संकेतों की वजह से गुरुवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स में करीब 150 अंकों की तेजी आई है, जबकि निफ्टी 10080 के ऊपर पहुंचा है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.8 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की मजबूती आई है।
 
चेक गणराज्य पंजाब में निवेश करने का इच्छुक
अमृतसर वीरवार को अमृतसर में चैक गणराज्य के राजदूत श्री मिलान होवोरका ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके पंजाब में विशेषकर उत्पादन के क्षेत्र में निवेश करने की संभावानाओं संबंधी विचार विमर्श किया। एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल का प्रतिनिधित्व करते हुये मुख्यमंत्री से मुलाकात करने आये होवोरका ने काग्रेस सरकार द्वारा तैयार किये गये नये औद्योगिक वातावरण के अंतर्गत पंजाब में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की।
 
दो लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने का लक्ष्य
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के दो लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसके लिए नई योजनाएं तैयार करवाई जा रही हैं। कौशल विकास के क्षेत्र में हरियाणा को राष्टï्रीय स्तर पर भी पहचान मिली है।
 
सोना त्र200 उतरा, चांदी त्र500 टूटी
नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने में आई गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर निकली कमजोर जेवराती मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। बुधवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपए लुढक़कर सवा तीन महीने के निचले स्तर 30,050 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं औद्योगिक मांग में कमी आने से चांदी भी 500 रुपए की बड़ी गिरावट के साथ 38,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। चांदी का यह चार महीने का निचला स्तर है।वैश्विक स्तर पर सोना को 6 अक्टूबर के बाद के निचले स्तर 1,260.71 डॉलर प्रति औंस तक उतर गया था। हालांकि आज सोना हाजिर 1.90 डॉलर की बढ़त में 1,267.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा 0.10 डॉलर चढक़र 1,276.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा। चांदी हाजिर भी गत दिवस मध्य जुलाई के बाद के निचले स्तर तक उतर गई थी। आज यह भी 0.01 डॉलर सुधरकर 16.11 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि अमरीकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत दरों पर होने वाली बैठक से सोने पर दबाव देखा जा रहा है।
 
जीएसटी और लागत वृद्धि से सेवा क्षेत्र में गिरावट
मुंबई लागत में वृद्धि के दवाब के साथ जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के लागू करने के प्रभाव से नवंबर के दौरान भारतीय सेवा क्षेत्र के उत्पादन में कमी दर्ज की गई है। एक प्रमुख व्यापक-आर्थिक आंकड़े के अनुसार सेवा क्षेत्र की गतिविधियों की माप करनेवाले निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक में सेवा क्षेत्र में पिछले दो माह की तेजी के बाद नवंबर में गिरावट दर्ज की गई है।
 
मौद्रिक नीति से निराशा के चलते टूटा शेयर बाजार
वैश्विक बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के साथ साथ स्थानीय स्तर पर रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति में ब्याजदरों को यथावत रखे जाने से निराश निवेशकों द्वारा की गई मुनाफावसूली के चलते घरेलू बाजार खासी गिरावट के साथ बंद हुआ।
 
विश्व की बड़ी कंपनियां हरियाणा में करेंगी निवेश
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने अगले महीने एक उदार रिटेल पॉलिसी बनाने की योजना बनाई है, जिसमें प्रदेश में 24 घण्टे (2437) स्टोर खोलने सहित विभिन्न प्रावधानों को शामिल किया जाएगा। मध्यम वर्गीय आबादी की बढ़ती संख्या और लोगों के उन्नत जीवन स्तर को देखते हुए हरियाणा में ऐसे स्टोरों की बड़ी संभावनाएं हैं।
 
घरेलू बाजारों की कमजोर शुरुआत
मुम्बई मुम्बई शेयर बाजार की मंगलवार को कमजोर शुरुआत हुई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन घरेलू बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंकों तक नीच आया, वहीं जबकि निफ्टी 10100 के करीब पहुंचा इसके अलाव मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी हल्की गिरावट देखी गयी।
 
प्रदूषण निवारण और स्वास्थ्य के लिए एलपीजी को प्रचारित किया जाना चाहिए : धमेन्द्र प्रधान
नई दिल्ली पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री,कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धमेन्द्र प्रधान ने आज यहां एलपीजी में महिलाएं राष्ट्रीय चैह्रश्वटर का उद्घाटन किया। उन्होंने घोषणा की एलपीजी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने और तेजी से आर्थिक विकास के लिए बदलाव लाया गया है।
 
झज्जर में बनेगा मछली हैचरी का उत्कृष्टता केंद्र
उत्तर भारत की पहली अत्याधुनिक सजावटी मछली हैचरी का उत्कृष्टता केंद्र झज्जर में बनेगा। करीब 14 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास आज झज्जर जिले के निकटवर्ती गांव तलाव में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने प्रदेश के कृषि एवं मत्स्य पालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की उपस्थिति में किया।
 
कमजोर मांग से उतरे सोना- चांदी के भाव
नई दिल्ली अमरीका में सीनेट द्वारा कर विधेयक पारित किए जाने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने में आई गिरावट से के साथ साथ स्थानीय स्तर पर निकली हल्की मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली।
 
आठ सरकारी बैंक मार्च तक बाजार से जुटाएंगे पूंजी
नई दिल्ली सरकार द्वारा 2.11 लाख करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण योजना के हिस्से के रुप में बैंकों में डाले जाने हैं । इस योजना के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के आठ बैंकों (पीएसयू) ने चार महीने के भीतर बाजार से पूंजी जुटाने का फैसला किया है!
 
वीवों ने घरेलू बाजार में पेश किया एक्स-20 "किंग ऑफ गेलोरी "
बीजिंग चीन की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने इस साल सितंबर में वीवो एक्स-20 लॉन्च किया था। अब वीवो एक्स-20 स्मार्टफोन का "किंग ऑफ गेलोरी " एनिवर्सिरी लिमिटेड एडिशन घरेलू स्मार्टफोन मार्कट में बिक्री के लिए आसानी से उपलब्ध होगा। कंपनी बयान के अनुसार अभी यह सिर्फ चाइना में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इससे पहले चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने इसी साल सितंबर में अपने वीवो एक्स-20 को लांच किया था। वीवो एक्स-20 स्मार्टफोन में 6.01 इंच का फुल एचडी सुपर 1080 गुणा 2160 पिक्सल एमोलेड डिस्ह्रश्वले दिया है, जिसका ऑस्पेक्ट रेश्यो 18: 9 है। वीवो एक्स-20, 3245मेगाहर्तज बैटरी के साथ आता है। इस फोन में डूअल सिम सपोर्ट है और यह फनटच ह्रस् पर आधारित एंड्रायड 7.1.1 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। वीवो एक्स-20 को कंपनी ने 3,498 यूआन यानी करीब 34,127 रुपए में पेश किया है। यह किंग ऑफ ग्लोरी एडिशन को रैड और ब्लैक के मिक्स कलर में पेश किया गया है। वहीं, फोन के बॉटम में रियर पैनल के पास गोल्ड ह्रश्वलेटेड वीवो लोगो नजर आएगा।
 
सैमसंग ड्यूल डिस्ह्रश्वले के साथ लांच करेगा नया फ्लिपफोन
नई दिल्ली दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन मेकर कंपनी सैमसंग ने अपना डब्ल्यू2018 फ्लिप फोन चीन में एक इवेंट के दौरान पेश कर दिया है। प्रीमियम डिज़ाइन के साथ लांच किया गया ये डिवाइस ड्यूल डिस्ह्रश्वले को सपोर्ट करता है और इसमें एफ1.5 का अपर्चर है जो 12 मेगापिक्सल कैमरे के लेंस को सपोर्ट करता है।
 
अगले साल बैंकिंग क्षेत्र के ऋण में दहाई अंकों की वृद्धि संभव : एचडीएफसी बैंक
नई दिल्ली निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि कॉरपोरेट मांग बढऩे के संकेत तथा अन्य ऋण प्रदाताओं के सुदृढ़ होने से अगले साल बैंकिंग क्षेत्र के ऋण में दहाई अंकों में वृद्धि की संभावना है।
 
बढ़त के साथ खुले बाजार
मुंबई वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के साथ साथ स्थानीय स्तर पर इंफोसिस, आईटी और टेक क्षेत्र की कंपनियों में हुई लिवाली के दम पर सोमवार को घरेलू शेयर बाजार चार दिन की गिरावट पर ब्रेक लग गया। सोमवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 37 अंकों की तेजी के साथ 32,870 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 06 अंकों की तेजी के साथ 10,128 पर बंद हुआ।
 
सचिन तेदुलकर ने किया स्मैश का नया लोगो लॉच
नई दिल्ली ब्रांड एंबेसडर मास्टर ब्लास्टर ने सचिन तेंदुलकर ने आज यहां एबिंएस मॉल बसंत कुंज में देश में शहरी इलाके में बेहद लोकप्रिय खेल पार्क स्मैश लॉच किया। बड़ी संख्या में मॉल में आये अपने चेहतों के बीच तेंदुलकर ने स्मैश का नया लोगो पेश किया। इस अवसर पर स्मैश एंटटटेमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य अधिकारी श्रीपाल मोराखिया ने बताया कि इस अवसर पर हम बेहद रोमांचक है। स्मैश उत्सव-त्योहार मानने का बढिय़ा जगह है। ग्राहकों को एक छत के नीचे नाना प्रकार के खेल, बेहतर व्यंजन और पार्टी मनाने की जगह कहां मिलेगी। स्मैश के देश के 13 शहरों में सेंटर हैं। स्मैश का मकसद अपने ग्राहकों को ऐसा बेहतर सेवाएं देना है ताकि वे संतुष्ट होकर घर लैौटे। सचिन ने कहा कि स्मैश ग्राहकों के लिए बेहतर ह्रश्वलेटफार्म है। लोग परिवार के साथ बैठकर भरपूर मजा ले सकते हैं। देश में स्मैश खेल के साथ मंनोरजन की दुनिया का अपना खास जगह रखता है। उल्लेखनीय है एबिंएस मॉल वसंत कुज में स्मैश 50 हजार फुट पर बना हुआ है।
 
एडवांस्ड हेयर स्टूडियो ने पेश की बालों के अत्याधुनिक पद्धतिया
नई दिल्ली बालों की देखभाल और प्रत्यारोपण में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी एडवांस्ड हेयर स्टूडियो ने हाल ही में हेयर केयर उद्धोग की अग्रणी हेयर केयर पद्धति एएचएस फिटनेस प्रोग्राम एंड होम प्रोग्राम शुरू की है। अंतरराष्र्टीय मानक के अनुरूप ये पद्धतियां हेयर लॉस की समस्याओ का एक संपूर्ण समाधान है।