कारोबार

श्रीनगर, मुजफ्फराबाद के बीच व्यापार स्थगित
श्रीनगरत्न श्रीनगर और मुजफ्फराबाद के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर होनेवाला व्यापार इस हफ्ते स्थगित कर दिया गया, जब पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों ने इस पर रोक लगा दी। बारामूला जिले के सीमावर्ती शहर उरी के निकट व्यापार सुविधा केन्द्र के अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें पाकिस्तान में अधिकारियों से एक पत्र मिला है कि इस सप्ताह कोई सीमा (नियंत्रण रेखा)-पार व्यापार नहीं होगा। पाकिस्तानी अधिकारियों ने हर हफ्ते मंगलवार से शुक्रवार तक होने वाले व्यापार को निलंबित करने का कोई कारण नहीं बताया है। भारतीय पक्ष की पुलिस ने पिछले हफ्ते एक वाहन चालक मोहम्मद यूसुफ शाह को उसके वाहन से 66 किलो नशीले पदार्थों के बक्से के साथ मुजफ्फराबाद के पास चकोती से गिरफ्तार किया था।
 
रिलायंस डिफेंस ने पहले 2 नौसैनिक गश्ती जहाज लांच किए
मुंबईत्नरिलायंस समूह की सहायक कंपनी रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग (आरडीईएल) ने मंगलवार को गुजरात के पिंपवाव में अपने शिपयार्ड से पहले दो नौसेना ऑफशोर गश्ती वाहन (एनओपीवी) लांच करने की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि दो एनओपीवी शची और श्रुति- भारतीय नौसेना के पी 21 परियोजना के तहत पांच जहाजों का हिस्सा हैं। बयान में कहा गया है कि पांच एनओपीवी एक 76 मिमी सुपर रैपिड गन माउंट (एसआरजीएम) प्रणाली के साथ गश्त जहाजों के साथ दो 30 मिमी एके -630 राइफलों से लैस है, जो कि मध्यम रेंज और छोटी रेंज में आक्रामक और रक्षात्मक क्षमता प्रदान करती है। ये हथियार इलेक्ट्रॉनिक आग नियंत्रण प्रणाली के माध्यम से दूरस्थ रूप से नियंत्रित होता है। आरडीईएल के अनुसार, इन जहाजों पर 20,000 किलोवाट डीजल इंजन संचालित प्रणोदन प्रणाली लगाए गए हैं और 25 समुद्री मील तक गति प्रदान कर सकते हैं। इसमें कहा गया, आरडीईएल रक्षा उत्पादन लाइसेंस प्राप्त करनेवाली और 2011 में रक्षा जहाजों के लिए अनुबंध प्राप्त करनेवाली भारत की पहली निजी शिपयार्ड है।
 
जेटली ने जीएसटी पर ग्रंथ का विमोचन किया
नई दिल्लीत्नकेंद्रीय वित्तमंत्री श्री अरुण जेटली ने यहां मंगलवार को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) पर अध्ययन संबंधी द जीएसटी सागा ए स्टोरी ऑफ एक्सट्राऑर्डिनरी नेशनल एम्बिशन ग्रंथ का विमोचन किया। आधिकारिक बयान में कहा गया, 1 जुलाई, 2017 को जीएसटी की सफल शुरुआत के बाद यह महसूस किया जा रहा था कि जनता को यह जानकारी दी जाए कि कैसे जीएसटी की कहानी शुरू होती है और किस तरह विभिन्न हितधारकों ने इसमें अपनी भूमिका निभाई। उल्लेखनीय है कि 30 जून, 2017 और 01 जुलाई, 2017 की मध्यरात्रि को संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इसका शुभांरभ किया था।ज्ज् जीएसटी संबंधी ग्रंथ में उसकी पूरी दास्तान दी गई है, जो 2003 में केलकर कार्यबल रिपोर्ट से शुरू हुई थी। इसके अलावा एसजीएसटी कानूनों को 31 राज्यों द्वारा लागू किये जाने का भी उल्लेख किया गया है।
 
टाइगर एयर और स्कूट का विलय पूरा
सिंगापुर की टाइगर एयर का नाम आज से इतिहास के पन्नों में समा गया और इसके सभी परिचालन स्कूट एयर के नाम से शुरू हो गये। सिंगापुर की दोनों कंपनियों ने पिछले साल मई में विलय की घोषणा की थी और कहा था कि नयी कंपनी का नाम बजट एविएशन होल्डिंग्स होगा जिसके सारे परिचालन स्कूट ब्रांड नाम से होंगे।
 
तेज हुई सोने-चांदी की चमक
नई दिल्ली विदेशी बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग में सुधार से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपये उछलकर तीन सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर 29,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।इसी तरह, औद्योगिक निर्माताओं की माँग चढऩे से चाँदी भी 80 रुपये चमककर 39,180 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी।
 
पंजाब सरकार ने लॉन्च की अपनी गड्डी अपना रोजगार योजना
मोहाली मंगलवार को पंजाब सरकार ने अपनी ध्वजवाहक अपनी गड्डी अपना रोजगार योजना के औपचारिक लॉन्च की घोषणा की। यह योजना 100 से अधिक ऊबरमोटो बाईक प्रारंभ करके राज्य में हजारों आर्थिक अवसर निर्मित करेगी।
 
कच्चे तेल की कीमत 46.91 डॉलर
नई दिल्ली त्न भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत सोमवार को 46.91 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह शुक्रवार को दर्ज कीमत 48.10 डॉलर प्रति बैरल से कम रही। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेपषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा मंगलवार को यह जानकारी दी गई। रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत सोमवार को घटकर 3023.11 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि शुक्रवार को यह 3093.83 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया सोमवार को कमजोर होकर 64.451 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि गुरुवार को यह 64.32 रुपये प्रति डॉलर था।
 
कड़ी प्रतिस्पद्र्धा के कारण 58 प्रतिशत घटा एयरटेल का मुनाफ
नई दिल्ली दूरसंचार क्षेत्र में पिछले कुछ समय से जारी कड़ी प्रतिस्पर्द्धा के दबाव में देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल का समग्र शुद्ध मुनाफा 30 जून को समाप्त तिमाही में 58.38 प्रतिशत घटकर 617.70 करोड़ रुपये रह गया।पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसने 1,484.20 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।
 
हिमालयन ने प्रीमियम हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर फ्लेवर्ड पानी उतारा
नई दिल्ली फ्लेवर्ड पानी के खंड में कदम रखते हुए नेचुरल मिनरल वॉटर ब्रांडहिमालयन ने मंगलवार को हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर फ्लेवर्ड पानी लांच किया। कंपनी ने बताया कि यह एक गैर-कार्बोनेटेड प्राकृतिक मिनरल वॉटर है, जिसमें प्रीजरवेटिव नहीं है और सौ फीसदी प्राकृतिक फ्लेवर का प्रयोग किया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हिमालयन ऑर्चिड ह्रश्वयोर हिमाचल की शुद्धता और फलों के बगीचे की ताजा स्वाद का शुद्धता प्रदान करता है। हिमालयन प्राकृतिक पानी की हर बूंद हिमालय की पहाडिय़ों से 20 सालों तक गुजरा है, जो प्राकृतिक खनिजों से लैस है। यह तीन फ्लेवर्स में उपलब्ध है एपल, स्टाबेरी और पीच जिसके 500 मिली बोतल की कीमत 55 रुपये है। इस ब्रांड की विपणन नरिशको बेवरेजेज करती है। नरिशको बेवरेजेज के उपाध्यक्ष और विपणन प्रमुक कुटैया के. एस. का कहना है, "फ्लेवर्ड और उन्नत पानी बेवरेज बाजार में दुनियाभर में और भारत में एक स्वास्थ्यवर्धक और लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरे हैं। हिमालयन भारत का पहला प्राकृतिक मिनरल पानी ब्रांड है।"
 
जेंडर और सैमसंग ने मिलाया हाथ
नई दिल्ली सैमसंग ने अग्रणी फाइल साझा मोबाइल एह्रिश्वलकेशन जेंडर के साथ हाथ मिलाया है जो सैमसंग के टाइजेन मोबाइल में एक ऐसा टूल प्रदान करेगा जिससे फाइल ट्रांसफर अब तत्काल हो सकेगा। मई 2017 में टाइजेन एप स्टोर पर अपने लॉन्च के बाद से ही इस एप ने टॉप तीन एप में अपनी जगह बना ली है।
 
रेनो ने बेचीं 1.75 लाख क्विड कारें
नई दिल्ली वाहन निर्माता रेनो इंडिया ने कॉम्पैक्ट हैचबैक सेगमेंट में 175,000 से ज्यादा रेनो क्विड कारों को बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि जीएसटी के लाभ ग्राहकों को सौंपने के रेनो इंडिया के निर्णय से रेनो क्विड अब पहले से भी ज्यादा एफोर्डेबल हो गई है। इसकी कीमत 2.62 लाख रुपये (एक्सदिल्ल ी) से शुरू होती है। क्विड पर कुल बचत 5,200 से लेकर 29,500 रुपये के बीच है। रेनो इंडिया ऑपरेशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुमित साहनी ने कहा, "भारत में मिनी हैचबैक सेगमेंट की गलाकाट स्पर्धा के बीच रेनो क्विड ने अपने आप को साबित किया है। इसको लांच करने के समय से ही हमने नियमित अंतराल में उत्पाद की वृद्धि और नवाचार अपनाने पर जोर दिया। इसके लिए हमने क्लाइम्बर और एएमटी संस्करण भी बाजार में उतारे।" उन्होंने कहा, "भारतीय ग्राहक ऐसे उत्पादों का साथ देते और पसंद करते हैं, जो कीमतों की सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने के साथ-साथ आधुनिक और समकालीन भी हों।"
 
सूर्या रोशनी का 32 वाट बिजली खपत वाला पंखा
नई दिल्लीत्न बिजली उपकरण और पानी की फिटिंग बनाने वाली प्रमुख कंपनी सूर्या रोशनी लिमिटेड ने विद्युत किफायती 32 वाट खपत वाला सीलिंग पंखा उतारा है।कंपनी के निदेशक बी राजू ने बताया कि शिनुसोइडल बीएलडीसी प्रौद्योगिकी पर आधारित यह पंखा अन्य पंखों की तुलना में 60 प्रतिशत तक बिजली की बचत करता है और कम वोल्टेज में भी अधिक हवा देता है। श्री राजू ने कहा कि बीएलडीसी मोटर वाला यह पंखा अधिकतम गति 360 आरपीएम के साथ 220 सीएमएम हवा देकर महज 32 वाट बिजली की खपत करता है।पंखे में 5 स्पीड नियंत्रण के साथ रिमोट भी।इसकी मोटर में तांबे का तार इस्तेमाल किया गया है।कंपनी 2013 में पंखा और घरेलू उपकरण के कारोबार में उतरी और तीन साल के भीतर 250 करोड़ रुपये का कारोबार किया।सूर्या समूह का 4,200 करोड़ रुपये का सालाना कारोबार है।श्री राजू ने कहा कि कंपनी अनुसंधान और विकास पर लगातार जोर दे रही है और जल्दी ही इन पंखों के डेकोरेटिव संस्करण भी पेश करेंगे।
 
पेटीएम मॉल ने 85 हजार विक्रेता हटाये
नई दिल्लीत्न पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड की कंपनी पेटीएम मॉल ने उसके ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस पर सूचीबद्ध विक्रताओं में से 85 हजार को हटाने की घोषणा की है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उपभोक्ताओं के विश्वास तथा अपने ऑर्डरों की डिलिवरी में पारदर्शिता को प्राथमिकता देते हुये यह निर्णय लिया गया है।
 
हीरो एंटरप्राइज करेगी कोर्वी एलईडी में एक करोड़ डॉलर का निवेश
नई दिल्लीत्न उद्योगपति सुनील कांत मुंजाल के नेतृत्व वाली हीरो एंटरप्राइज ने मुंबई की कंपनी फर्म कोर्वी एलईडी लाइट में रणनीतिक हिस्सेदारी अधिग्रहण करने की प्रतिबद्धता जताते हुये इसमें एक करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है।
 
हीरो मोटोकॉर्प का मुनाफा 3.52 प्रतिशत बढ़ा, रिकॉर्ड बिक्री
नई दिल्लीत्न दुनिया की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प का मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3.52 प्रतिशत बढक़र 914.04 करोड़ रुपये पर पहुँच गया।पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसे 883.09 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।
 
स्टेट कैरेज स्कीम को स्वीकृति
चण्डीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा यात्री परिवहन सेवाओं की व्यापक मांग के दृष्टिगत आज मोटरयान अधिनियम, 1988 के तहत स्टेज कैरेज परमिट स्कीम-2017 के प्रारूप को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके तहत प्रदेश में निजी संचालकों को 452 इंटरा- स्टेट रूट दिये जाएंगे। इस आशय का निर्णय आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में लिया गया।
 
हरियाणा पालिका मनोरंजन कर विधेयक को मंजूरी
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में सार्वजनिक मनोरंजन स्थलों में प्रवेश हेतु मनोरंजन शुल्क लगाने के उद्देश्य से हरियाणा पालिका मनोरंजन कर विधेयक, 2017 लाने की स्वीकृति प्रदान की गई।
 
एम्म्बिएंस मॉल में स्केचर्स का 90वां स्टोर खुला
गुरुग्राम बालीवुड अदाकारा तापसी पन्नू ने एम्बिएंस मॉल में स्केचर्स के 90वें स्टोर का उद्घाटन कि इस नए आउटलेट के उद्घाटन के मौके पर कई हस्तियां मौजूद थीं। उन्होंने स्केचर्स के गो रन 5 शूज पहन रखे थे। अमेरिकी परफॉरमेंस और लाइफस्टाइल फुटवियर ब्रांड स्केचर्स भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और बेहद कम समय में उसने अपने स्टोरों की संख्या बढ़ाकर 90 तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है।
 
सिडनी से आई लड़की ने अलख जगाने का किया काम
नई दिल्ली सिडनी शहर में पढऩे वाली कानून की विद्यार्थी भारतीय मूल की एक लड़की ईशा संधू ने 'डेविस प्रोजेक्ट फॉर पीस 2017 के तहत राजधानी के वििान्न कॉलेजों और ब्यूटी ट्रेनिंग सेंटरों में लड़कियों के बीच स्किल डेवलेपमेंट की अलख जगाने का कार्य किया है।
 
ऋणी किसानों के लिए फसल बीमा योजना प्रभावी होगी
चंडीगढ़ ग हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गैर ऋणी किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये विभिन्न गावों में कॉमन सर्विस सेन्टर की शुरूआत की गई है। इन कॉमन सर्विस सेन्टरों द्वारा हरियाणा के लगभग 5000 गावों में अपने प्रतिनिधियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फतेहाबाद जिला के सभी गावों में लगभग 312 सी एस सी स्थापित किए गए है, जोकि गैर ऋणी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्र्तगत फसलों का बीमा करवाने का कार्य करेगें व किसानों को बीमा करवाने के लिये फसलों के निर्धारित प्रीमियम जोकि धान (578.70 रुपये ), कपास (558.47 रुपये), बाजरा (271.14 रुपये) व मक्का (218.53 रुपये) प्रति एकड़ के अलावा कॉमन सर्विस सेन्टर को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.