राष्ट्रीय

उपायुक्त की शहर वासियोंं से अपील भीषण गर्मी में जल को व्यर्थ न बहने दें : कटारिया
पानीपत जल ही जीवन है । जल के बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। इसी के दृष्टिïगत भारतीय संस्कृति में जल की वरूण देवता के रूप में पूजा की जाती है और सभी संस्कारों के अवसर पर जल को पूजा जाता है। जल का महत्व गर्मी के इस मौसम में अत्याधिक बढ़ जाता है। और मानसून आने तक सभी पौधो और प्राणियों को जल की अत्यधिक जरूरत होती है। इसलिए जल का संरक्षण हर हाल में होना चाहिए।
 
जलापूर्ति व सडक़ सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता
चंडीगढ़ हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि शहरों की सभी कालोनियों में जलापूर्ति, सीवरेज व सडक़ की सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल कड़ा संज्ञान ले रहे हैं और यही वजह है कि विभाग के अधिकारियों व स्थानीय जन प्रतिनिधियों से सीधा रू-ब-रू होने के लिए आज क्रियान्वित की जा रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक बुलाई गई है।
 
सीएम ने विकास कार्यों की प्रगति का लिया जायजा
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर पहली बार शहरी स्थानीय निकाय के उच्चाधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद कर विकास कार्यों की प्रगति की जायजा लेने के लिए चण्डीगढ़ मुख्यालय में आज बैठक बुलाई गई तथा बैठक में गुरुग्राम तथा फरीदाबाद व करनाल स्र्माट सिटी तथा अमृत योजना के तहत 18 शहरों की योजनाओं की समीक्षा की गई।
 
ममता के गढ़ में बीजेपी की तगड़ी सेंधमारी दो विधायक सहित 50 पार्षद भाजपा में शामिल
नई दिल्ली पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में 18 सीटें जीतकर बड़ी सफलता हासिल करने वाली बीजेपी ने ममता के गढ़ में सेंधमारी शुरू कर दी है। भाजपा न टीएमसी को एक और करारा झटका दिया है। बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी के दो विधायक और 50 के करीब पार्षद बीजेपी में शामिल हुए हैं।
 
हरियाणा मंत्रिमंडल में अगले सप्ताह फेरबदल संभव
चंडीगढ़ हरियाणा में अगले सप्ताह मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है। मंत्री परिषद में राज्यमंत्री नायब सैनी के सांसद बनने के बाद एक सीट खाली हुई है। मंत्रिमंडल में बदलाव की संभावनाओं के साथ ही मंत्री बनने के चाहवान विधायकों ने लॉबिंग शुरू कर दी है। हरियाणा की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने नया तजुर्बा करते हुए इस बार नारायणगढ़ के विधायक एवं मनोहर सरकार में श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार), खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री नायब सैनी को कुरुक्षेत्र से लोकसभा चुनाव में उतारा था।
 
चुनाव बाद योगी कैबिनेट की पहली बैठक में छाया रहा आवारा पशुओं का मुद्दा
लखनऊ। लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई पहली कैबिनेट बैठक में गोवंश संरक्षण एवं संवर्धन कोष नियमावली-2019 को मंजूरी देने सहित सात प्रस्तावों पर मुहर लगी. दरअसल, चुनावों में इस बार आवारा पशुओं का मुद्दा छाया रहा. हालांकि किसानों ने इसे केंद्र सरकार का मुद्दा न मानते हुए वोट तो दिया, लेकिन स्पष्ट संकेत दिए हैं कि अगर इस समस्या का निदान नहीं निकला तो प्रदेश सरकार को इसका खामियाजा विधानसभा चुनाव में भुगतना होगा।
 
जवाहर लाल नेहरू और प्रथम विधायक राव अभय सिंह को श्रद्धांजलि
रेवाड़ी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और क्षेत्र के प्रथम विधायक राव अभय सिंह की पुण्यातिथि के अवसर पर आज पूर्व मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव व भारतीय युथ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव चिरंजीव राव ने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ दोनों महापुरुषों को नेहरू पार्क व राव अभय सिंह चौक पर माल्यापर्ण कर श्रद्धांजलि दी। कैह्रश्वटेन अजय सिंह ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू व राव अभय सिंह दोनों की इच्छा थी कि समाज के उपेक्षित और जरूरतमंद लोगों की पूर्ण निष्ठा के साथ सेवा की जाए।
 
अल्टेयर और डिजायनटेक सिस्टम्स ने मानव रचना विवि के साथ सहमति-पत्र पर किए हस्ताक्षर
फरीदाबाद अमेरिका की अल्टेयर (नास्डैक: एएलटीआर) एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है, जो भारत में उत्पाद विकास, उच्च-प्रदर्शन वाली कंह्रश्वयूटिंग और डाटा इंटेलीजेंस के क्षेत्रों में समाधान उपलब्ध करा रही है। भारत में अपने चैनल सहयोगी डिजायनटेक सिस्टम्स के साथ एक सामूहिक प्रयास के तौर पर इसने मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के साथ एक त्रिपक्षीय सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।
 
अतिरिक्त उपायुक्त मेवात को सौंपा ज्ञापन कै.अजय यादव ने मेवात की मांगों को सीएम के सामने रखा
मेवात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं गुरुग्राम लोकसभा से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी रहे कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने आज मेवात के तमाम कांग्रेसी नेताओं के साथ मिलकर मुख्यमंत्री हरियाणा के नाम अतिरिक्त उपायुक्त मेवात को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने मेवात की मांगों को मुख्यमंत्री के सामने रखा।
 
आम आदमी पार्टी के सांसद भगवत मान ने कहा सिट मेंबर के तौर पर कुंवर विजय प्रताप सिंह की तुरंत बहाली करे
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के राज्य प्रधान और संसद मेंबर भगवंत मान ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और बहबल कलां गोली कांड की जांच के लिए गठित स्पैशल इन्वेस्टिगेटिव टीम (सिट) के चुनाव दौरान बदले गए अहम मैंबर कुंवर विजय प्रताप सिंह (आईपीएस) की तुरंत बहाली की मांग की है।
 
इस चुनाव में अंकगणित को केमेस्ट्री ने हराया : मोदी
वाराणसी लोकसभा चुनाव में पार्टी और गठबंधन को मिली प्रचण्ड जीत के बाद उत्साहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में कहा कि आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में लोकतंत्र की नींव को और मजबूत कर रहा है लेकिन वर्ष 2014, 2017 और 2019 की भाजपा की चुनावी जीत कोई मामूली चीज नहीं है।
 
राहुल के बाद जाखड़ ने दिया पद से इस्तीफा
चंडीगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने खुद पद छोडऩे की वजह बताई। उनका कहना है कि क्योंकि मैं चुनाव हार गया, इसलिए पद पर बने रहने का कोई मतलब नहीं। हार की जिम्मेदारी लेते हुए ही मैंने त्यागपत्र दिया है।
 
सरकार की प्रतिबद्धता को मूर्त रूप देने के लिए तत्परता से कार्य हो
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र विशेषकर गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, झज्जर व रोहतक जिलों में यातायात की सुगमता तथा जनता को सार्वजनिक परिवहन प्रणाली उपलब्ध करवाने के लिए मैट्रो कनैक्टिविटी के विस्तार की सरकार की प्रतिबद्धता को मूर्त रूप देने के लिए तत्परता से कार्य करें। मुख्यमंत्री आज हरियाणा राज्य में दिल्ली मैट्रो रेल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
 
ईवीएम और वीवीपैट का मिलान निकला सही
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर मचे घमासान के बीच विपक्षी दलों की ओर से इस मुद्दे पर सवाल उठाए जा रहे थे और इस कारण उनकी ओर से ईवीएम और वीवीपैट की ज्यादा से ज्यादा पर्चियों की मिलान की मांग भी की जा रही थी, लेकिन चुनाव परिणाम के बाद चुनाव आयोग के आंकड़े कहते हैं कि ईवीएम और वीवीपैट का मिलान पूरी तरह से सही निकला और विपक्ष की शंका गलत साबित हुई।
 
केंद्र और पंजाब सरकार के संयुक्त प्रयास चार दशक पुरानी रावी-तवी नहर को पुनर्जीवित करने का प्रयास
कठुआ देख-रेख के अभाव में 4 दशक पुरानी रावी-तवी नहर को संवारने की योजना केंद्र व पंजाब सरकार के संयुक्त प्रयासों के चलते शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट को मंजूरी के बाद रियासत का रावी तवी इरीगेशन विभाग भी सक्रिय हो गया है। बसंतपुर से लेकर राज्य की हद में बहने वाली रावी तवी की करीब 81 किलोमीटर लंबी नहर (केनाल) के अपग्रेडेशन, जीर्णोद्वार की तैयारी की जा रही है।
 
हार की समीक्षा के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक संपन्न राहुल के इस्तीफे की पेशकश को सीडब्ल्यूसी ने किया नामंजूर
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा के लिए हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद छोडऩे की पेशकश की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल ने इस बैठक में कहा कि पार्टी गांधी परिवार से इतर किसी व्यक्ति को अध्यक्ष पद पर चुने। सीडब्ल्यूसी ने राहुल की यह पेशकश नामंजूर कर कहा कि पार्टी को आपके मार्गदर्शन और नेतृत्व की जरूरत है। पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने मनाने की कोशिश की और कहा कि हार और जीत तो लगी रहती है, इस्तीफे की कोई जरूरत नहीं है।
 
मोदी की पावरफुल अफसर लॉबी में भी दिखेंगे नए चेहरे
नई दिल्ली दूसरी बार प्रचंड बहुमत लेकर प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी की पावरफुल अफसर लॉबी में भी इस दफा नए चेहरे देखने को मिलेंगे। इस बार राष्ट्रीय सुरक्षा सुलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ही अफसरों की इस लॉबी के केंद्र में रहेंगे। पीएमओ के अलावा देश की आंतरिक खुफिया एजेंसी आईबी और विदेशी मामलों की खुफिया एजेंसी रॉ के चीफ भी अगले माह तक बदल दिए जाएंगे।
 
मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया
नई दिल्ली संसद के सेंट्रल हॉल में नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। नेता चुने जाने के बाद मोदी ने वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के पैर छुए। अमित शाह और प्रकाश सिंह बादल ने मोदी को संसदीय दल का नेता चुनने का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी सहयोगी दलों और सांसदों ने समर्थन दिया। शाह ने सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
 
लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत विधायक उमेश अग्रवाल को बधाई देने वालों का लगा रहा तांता
गुरुग्राम लोकसभा सहित देश भर में भारतीय जनता पार्टी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रचंड समर्थन पर शुक्रवार को भी स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल से मिलकर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा रहा। बड़ी संख्या में गुरुग्राम विधानसभा के सम्मानित नागरिकों, आरडब्ल्यूए-सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों, पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक शीतला माता रोड स्थित विधायक उमेश अग्रवाल के कार्यालय पहुंचे और गुरुग्राम लोकसभा के प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बड़ी जीत और पीएम नरेंद्र मोदी को दोबारा ऐतिहासिक बहुमत मिलने पर विधायक उमेश अग्रवाल को बधाई दी।
 
भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत पर भंडारा
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश भर में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड विजय के उपलक्ष्य में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के कोषाध्यक्ष राज किशोर ने सेक्टर 7 में देश की जनता को धन्यवाद देते हुए भंडारे का आयोजन किया इस भंडारे की शुरुआत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन और प्रदेश संगठन महामंत्री दिनेश कुमार ने अपने कर कमलों द्वारा की इस अवसर पर चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेश,जिला,मंडल स्तर के पदाधिकारियों और कार्यकर्तायों ने इसमें भाग लिया। कार्यक्रम की जानकारी प्रदान करते हुए मीडिया विभाग के इंचार्ज रविन्द्र पठानिया ने बताया कि ये भंडारा देर शाम तक चला और लोगों ने ब्रेड पकोड़ों के साथ मीठी और नमकीन लस्सी का भी खूब आनंद लिया।