राष्ट्रीय

राधामोहन चीन में ब्रिक्स मंत्रियों की बैठक में लेंगे भाग
नई दिल्लीत्न कृषि मंत्री राधा मोहन ङ्क्षसह ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों की सातवीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए 15 जून को चीन जायेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि चीन के नानङ्क्षजग मे 15 जून को ब्रिक्स एग्रीकल्चर कोआपरेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक होगी और इसी दिन दोपहर में ब्रिक्स देशों के कृषि मंत्रियों के संयुक्त घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा। ब्रिक्स देशों में ब्राजील , रुस , भारत , चीन और दक्षिण अफ्रिका शामिल हैं। श्री ङ्क्षसह 16 जून को मंत्रियों की बैठक को सम्बोधित करेंगे तथा बैठक में चीन के वाइस मिनिस्टर वर्किंग ग्रुप मीङ्क्षटग के दस्तावेजों के नतीजों
 
गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग करना चाहिए : चौधरी
गुरूग्रामत्न नगर निगम की संयुक्त आयुक्त-1 अलका चौधरी ने कहा कि हमें गीले एवं सूखे कचरे को प्राथमिक स्तर पर ही अलग-अलग करना चाहिए। गीले कचरे से एक ओर जहां बहुमूल्य खाद बनती है और हरियाली को बढ़ावा देने में सहायक है, वहीं सूखा कचरा रिसाइकिल हो जाता है।
 
आम बदलियों व तैनातियों का समय 30 तक बढ़ाया
चंडीगढ़त्न स्थानीय सरकार विभाग, पंजाब में आम बदलियों और तैनातियों का समय 30 जून तक बढ़ा दिया गया हेै। आज यह जानकारी देते हुये विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि बदलियों/तैनातियों संबधी बाकी अगुवाई सरकार के निर्देशों अनुसार वही रहेगी।
 
बेखौफ होकर करें अमरनाथ यात्रा, सुरक्षा हम करेंगे : निर्मल सिंह
पटियालात्न भाजपा नेता और जम्मू-कश्मीर के उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। इसलिए देशवासी बाबा बर्फानी के दर्शन बेखौफ होकर करें, सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। सिंह मोदी सरकार का 3 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करने के लिए यहां आए हैं। सर्किट हाऊस में उन्होंने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए जहां मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया, वहीं साफ किया कि जम्मू-कश्मीर में पिछले 3 सालों में हालात बेहतर हुए हैं। उन्होंने कहा- जहां तक अमरनाथ यात्रा का सवाल है, उसके लिए इस बार अलग से सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा के लिए 3 लेयर बनाई गई हैं, पर्वतों की चोटियों पर आर्मी तैनात रहेगी, बीच में पैरा-मिलिट्री फोर्स और नीचे सडक़ों पर जम्मू-कश्मीर पुलिस तैनात रहेगी। उन्होंने बताया कि पिछली बार वाली जगह पर एक कंपनी फोर्स अलग से लगा दी गई है।
 
किसान नहीं चौधर की भूख है कांगे्रसियों का एजेंडा : जैन
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने कहा है कि कांगे्रसियों का एजेंडा किसान वर्ग नहीं अपितु उनकी अपनी चौधर की भूख है। अपने वर्चस्व को साबित करने और किसानों की भावनाओं से खिलवाड़ करते हुए कांग्रेसी प्रदेश के अमन-चैन को खराब करते हुए माहौल को बिगाडऩा चाहते हैं।
 
सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए नामांकन आमंत्रित
हरियाणा सरकार ने पद्म पुरस्कारों (पद्म विभूषण, पद्म भूषण व पद्मश्री) जो कि 26 जनवरी, 2018 को गणतंत्र दिवस के अवसर घोषित किए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं, के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं । एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा राज्य के सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों, मंडलायुक्त तथा सभी उपायुक्तों को भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि ये नामांकन 10 अगस्त, 2017 तक निर्धारित प्रपत्र पर राज्य सरकार को भेजे जाने चाहिए ताकि राज्य सरकार की समिति केन्द्र को भेजने से पहले उनकी सिफारिशों या नामांकनों की पहचान कर सके , उन पर विचार कर सके और उन्हें अंतिम रूप दे सके।
 
कृषि प्रसंस्करण उद्योग में नई तकनीक लाने के लिए मदद को तैयार सरकार
सरकार ने निर्यात के लिए कृषि प्रसंस्करण उद्योग में नयी तकनीक लाने में सहयोग का आश्वासन हुए आज कहा कि कृषि उपज निर्यातकों को नए बाजारों के साथ साथ उत्पादों के मूल्य संवद्र्धन पर जोर देना चाहिए। वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने यहां कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास परिषद (एपीडा) के 22 वें निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय निर्यात में कृषि उत्पादों का महत्वपूर्ण योगदान है।
 
सेना के अपमान पर सोनिया देश से माफी मांगें : भाजपा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के सेना प्रमुख के बारे में दिये गये बयान की कड़ी भत्र्सना करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज मांग की कि वह स्पष्ट करें कि क्या उनकी पार्टी सेना का अपमान करने एवं मनोबल गिराने वाले बयानों को किसी नीति के तहत बढ़ावा दे रही है और यदि ऐसा नहीं है तो वह स्वयं सामने आकर देश से माफी मांगें।
 
केवाईएस ने मध्य प्रदेश सरकार का पूतला फूं ककर जताया रोष
सोमवार को क्रं ातिकारी युवा संगठन ने नरवाना सचिवालय गेट पर किसानों पर गोलियां चलवाने के विरोध में मध्य प्रदेश सरकार का पुतला फूं क कर रोष जताया और एसडीएम नरवाना के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। केवाईएस ने मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के उपवास पर बैठने के ढकोसले की कड़ी भत्र्सना की है।
 
एसवाईएल : इनेलो का एसडीएम कार्यालय पर धरना प्रदर्शन
एसवाईएल के मुद्दे को लेकर इनेलो जनता का दिल जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जन जागरण अभियान चलाने से लेकर जिला व उपमंडल स्तर पर धरना प्रदर्शन किए जा रहे हैं। सोमवार को भी समालखा लघु सचिवालय के सामने इनेलो के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने एसवाईएल के मुद्दे को लेकर रोहतक से पूर्व सांसद कैह्रश्वटन इंद्र सिंह के नेतृत्व में धरना देते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
 
पंजाब विधानसभा सत्र के हंगामेदार रहने के आसार
पंजाब विधानसभा के 14 जून से शुरू हो रहे बजट सत्र के इस बार हंगामेदार रहने के आसार हैं। बजट सत्र 23 जून तक चलेगा । मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी(आप) तथा अकाली दल दोनों ने पंजाब सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है ।अकाली दल ने अपनी रणनीति की लक आज राज्यव्यापी धरना प्रदर्शन करके दिखा दी।
 
हरियाणा में जल्द समाह्रश्वत होगी पराली की समस्या
पराली की समस्या से निपटने के लिए हरियाणा को एक नया रास्ता मिला है। दरअसल आस्ट्रेलिया में एक कंपनी पराली से हार्डबोर्ड बनाती है। कंपनी ने हरियाणा में आकर काम करने ही इच्छा भी जताई है।
 
एह्रश्वलाइड स्कील से निपुण छात्रों का चौथा बैच निकला
हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जिसके एह्रश्वलाइड स्कील से निपुण 10 जमा 2 कक्षा उत्तीर्ण करने वाले 18 वर्ष के विद्यार्थियों का चौथा बैच निकला है और अब उनमें से इच्छुक युवाओं की जॉब ह्रश्वलेसमैंट प्रक्रिया शुरू हो गई है। नेशनल स्कील डिवलपमैंट कारपोरेशन इन इच्छुक युवाओं को विभिन्न कंपनियों में जॉब दिलवाने के लिए 28 जून 2017 से 7 जुलाई 2017 तक जॉब फेयर आयोजित कर रहा है।
 
१३ भारतीय राज्यों में फुलफिल मेंट सेंटर्स
सोनीपत भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बाजार स्थल अमेजऩ.इन ने अपने परिचालन क्षेत्रों में इकोसिस्टम को संरक्षित करने के निरंतर प्रयास के अनुरूप विभिन्न शहरों में एक व्यापक अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य विश्व पर्यावरण सप्ताह 2017 का जश्न मनाना है। इस कैम्पेन के अंतर्गत अमेजऩ.इन द्वारा 5 जून से 12 जून 2017 के बीच विभिन्न अभियानों तथा गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।
 
दार्जिङ्क्षलग में अनिश्चितकालीन बंद
दार्जिङ्क्षलग/सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल में विमल गुरुंग की अगुवाई वाले गोरखा जनमुक्ति मोर्चा(जीजेएम)के आह्वान पर दार्जिङ्क्षलग में आज से अनिश्चितकालीन दार्जिङ्क्षलग बंद के पहले दिन प्रदर्शनकारियों ने सरकारी कार्यालयों को आग लगाने का प्रयास किया। बंद के मद्देनजर प्रशासन ने दार्जिङ्क्षलग में धारा 144 लागू कर दी है।
 
रायसेन में ग्रामीणों ने किया चक्काजाम, प्रशासन ने खुलवाया
रायसेन त्न मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में आज ग्रामीणों ने बिजली और पानी की समस्या को लेकर करीब एक घंटे तक रायसेन-सागर राज्यमार्ग पर चक्काजाम कर दिया। प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर दो दिन में उनकी समस्याएं सुलझाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। रायसेन-सागर स्टेट हाइवे क्रमांक 44 पर ग्राम जमुनिया के लोगों ने बिजली और पानी की समस्या को लेकर चक्काजाम कर दिया था। ग्रामीणों के आंदोलन की सूचना मिलते ही एसडीएम अनिल जैन और तहसीलदार सुशील चौहान समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को दो दिन में बिजली पानी की समस्या हल करने का लिखित आश्वासन देकर जाम खुलवाया। राज्यमार्ग पर अब यातायात सुचारू रूप से प्रारम्भ हो गया है।
 
सरकार की योजनाएं आम जन तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य : कटारिया
जिन लोगों के पास अपने घर नही है उनके लिए अच्छी खबर है, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आज गुरुग्राम गाँव के समुद्रायिक केंद्र में सर्वेक्षण शिविर लगाया गया। शिविर का आयोजन नगर निगम व निवर्तमान पार्षद सुनीता कटारिया और युवा भाजपा नेता प्रियवर्त कटारिया द्वारा किया गया। प्रियवर्त कटारिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजना आम जन तक पहुँचे। उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में यह भारतवर्ष निरंतर तररकी कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता आज सरकार की योजना आम लोगों तक पहुँचाने में लगे है। उन्होंने बताया कि 400 से ज्यादा लाभार्थियों ने अपनी 3 पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी जि समे आधार कार्ड, बैंक खाता की पास बुक, वोटर कार्ड की फोटो कॉपी संग्लन में लगाकर फार्म भरे है जिसका की लोगो के घर - घर जाकर सरकार सर्वे करवाएगी। जिससे की गलत लोग सरकार की योजनाओं का फायदा न ले सके।
 
आईआईटी में एसडी स्कूल के दो छात्रों का चयन
नरवानात्न आईआईटी जेईई एडवांस के परीक्षा परिणाम में सनातन धर्म पब्किल स्कूल के दो छात्रों ने अव्वल छात्रों में अपनी जगह बनाकर स्कूल का नाम रोशन किया। प्राचार्या अनिता मलिक ने बताया कि विद्यालय के दो छात्र हर्षित रावल और साहिल श्योकन्द विद्यालय का मान बढ़ाया। उन्होंने बताया कि लगभग 2,20,000 विद्यार्थियों के द्वारा दी गई। जिनमें से 10,572 बच्चों का चयन किया गया। इस परीक्षा में विद्यालय के दो छात्रों का चयन जितना हर्ष का विषय है, उतना ही रोमांचकारी है। प्राचार्या ने बच्चों, अभिभावकों एवं स्कूल स्टाफ का बधाई दी। इस शुभ अवसर पर एसडी पब्लिक स्कूल नरवाना के प्रधान दिवान बाल कृष्ण, मैनेजर रोहताश सिंगला, बृजेन्द्र सिंह सुरजेवाला, कैलाश सिंगला, कुलदीप सिंह मोर एडवोकेट, मांगे राम, राजेन्द्र गोयल, रामपाल उझाना व जयपाल गोयत ने इस शानदार उपलब्धि पर स्कूल प्रधानाचार्या अनिता मलिक एवं स्कूल स्टाफ व बच्चों और बच्चों के अभिभावकों को इस उपलब्धि पर बधाई दी एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
 
तीन मुख्य लेखा अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार
चंडीगढ़त्नहरियाणा सरकार ने वित्त विभाग के तीन मुख्य लेखा अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। आज यहां जारी आधिकारिक विज्ञह्रिश्वत के अनुसार सहकारी चीनी मिल पानीपत के मुख्य लेखा अधिकारी ओमबीर ङ्क्षसह को प्रबंध निदेशक कार्यालय करनाल, सहकारी चीनी मिल सोनीपत के मुख्य लेखा अधिकारी देवेन्द्र मेहता को प्रबंध निदेशककार्यालय सहारी चीनी मिल गोहाना तथा गुरूग्राम के हुड्डा मुख्य प्रशासकएवं मुख्य लेखा अधिकारी बलजीत ङ्क्षसह सांगवान को हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान गुरुग्राम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
 
हम पांच में नजर आएंगे सूरज, सीमा ओौर वैष्णवी
चंडीगढ़त्न बीते जमाने का लोकप्रिय शो हम पांच एक नये नाम हम पांच फिर से के साथ लौट आया है। इस प्रसारण बिग मैजिक पर किया जायेगा। यह शो इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है और उनके लिये उत्साह का कारण भी, क्योंकि उन्हें अपना पसंदीदा शो फिर से देखने को मिलेगा।यह चर्चा जोर-शोर से हो रही है कि जयश्री वेंकटरमन शो में काजल भाई का चर्चित किरदार निभाने वाली हैं।