राष्ट्रीय

सुशील कुमार गर्ग के निधन पर उनके निवास पर पहुंचे सीएम
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने पुराने प्रचारक साथी रहे सुशील कुमार गर्ग के निधन पर उनके गुरूग्राम स्थित निवास पर शोक व्यक्त करने पहुंचे। उन्होंने शोक संतप्त परिवार को ढांढस बंधाया तथा कामना की कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे तथा शोकाकुल परिवार को यह क्षति सहने की हिम्मत दे।
 
राहुल ने प्रियंका को राजनीति में उतारकर खेला मास्टर स्ट्रोक
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव से पहले अपना मास्टर स्ट्रोक चलते हुए कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को राजनीति में उतार दिया है। प्रियंका गांधी को कांग्रेस का महासचिव और पूर्वी यूपी का प्रभारी बनाया गया है। इस घोषणा के बाद से कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता काफी उत्साहित हैं,और उन्हें लगता है कि कांग्रेस को काफी फायदा होगा।
 
मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में अचानक किया विकास कार्यों का निरीक्षण
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को गुरूग्राम में अचानक पहुंचकर द्वारका एक्सप्रेस-वे सहित विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण कर उनकी प्रगति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री आज बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के, गुरूग्राम और दिल्ली के बीच क्नैक्टिविटी का एक और विकल्प उपलब्ध करवाने के लिए बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य का प्रशासनिक अमले के साथ निरीक्षण करने पहुंचे।
 
गुरुग्राम की सभी ब्राह्मण संस्थाएं आएगी एक मंच पर
चंडीगढ़ ब्राह्मण वेलफेयर एसोसिएशन गुडग़ांव की एक महत्वपूर्ण बैठक सिविल लाईन स्थित शमां रेस्तरां में कल्याण सिंह शर्मा प्रसिद्ध अधिवक्ता (पूर्व आईआरएस) की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में आर एल शर्मा एडवोकेट मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में डाक्टर सुरेश कौशिक व ब्राहमण वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष अजय शर्मा मौजूद थे।
 
यूनिक फैमिली आई.डी. बनाने क ा कार्य जोरों पर
करनाल उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने तथा वित्तीय समावेश योजनाओं के लिए बनाए जा रहे जिले में खास पहचान क्रमांक संख्या यानि यूनिक फैमिली आई.डी. का कार्य जोरों पर है और इस कार्य को आगामी 31 जनवरी तक हर सम्भव पूरा किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें।
 
जींद जाते समय भिवानी रुके रामबिलास शर्मा, जींद चुनाव पर दिया बयान हरियाणा का महाकुं भ जींद में भाजपा की जीत पक्की : शर्मा
जींद शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा महेन्द्रगढ़ से जीन्द प्रचार के लिए जाते समय कुछ समय के लिए भिवानी रुके थे। इस दौरान स्थानीय कार्यक्रताओं द्वारा उनका स्वागत किया गया। वे मीडिया से रू-ब-रू हुए और जीन्द उपचुनावों में भाजपा की जीत का दावा किया।
 
सरकारिया ने लिया बाढ़ रोकथाम संबंधी प्रबंधों का जायज़ा
पंजाब के जल स्रोत मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने आज पंजाब भवन में पंजाब के समूह डिह्रश्वटी कमीशनरों के साथ बाढ़ रोकथाम संबंधी प्रबंधों का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता की। उन्होंने सभी जिलों के डिह्रश्वटी कमीशनरों से ड्रेनों की सफाई और बाढ़ की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों बाबत जानकारी हासिल की।
 
आम आदमी के पास आवाज उठाने के काफी माध्यम : वरुण गांधी
समालखा पाईट कॉलेज में वरुण गांधी ने कहा कि वो वक्त गया जब आम आदमी के पास अपनी आवाज उठाने के लिए ज्यादा माध्यम नहीं थे। जमाना बदल गया है और अब युवाओं के पास सूचना का अधिकार (आरटीआई), जनहित याचिका (पीआईएल), सोशल मीडिया जैसे अमोघ अस्त्र है। संस्थान में पहुंचने पर चेयरमैन हरिओम तायल सहित सुरेश तायल, राकेश तायल, शुभम तायल, डॉ. शक्ति कुमार, ओपी रनोलिया ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने अपनी किताब ए रूरल मेनिफेस्टो का विमोचन किया।
 
कुरुक्षेत्र ब्रह्मसरोवर देश के तीस स्वच्छ आईकॉन स्थानों में शामिल
चंडीगढ़ हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थित ब्रह्मसरोवर को देश के 30 स्वच्छ आईकॉन स्थानों में शामिल किया गया है। इस ब्रह्मसरोवर को देश का स्वच्छ आईकॉन बनाने के लिए इंडियन ऑयल के साथ समझौता किया गया है जिसके लिए शीघ्र ही इस काम को शुरु किया जाएगा।
 
जींद उपचुनाव जीतकर देंगे बड़ा संदेश : जैन
जींद भाजपा राष्ट्रीय महासचिव, राज्यसभा सदस्य एवं हरियाणा भाजपा प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि देश की राजनीति में ऐसा पहला चुनाव है जिसमें ऐसे व्यक्ति चुनाव लड़ रहे हैं जो पहले से विधायक बने हुए हैं। 73 विधानसभा की बैठक में रणदीप सुरजेवाला केवल 6 बार ही विधानसभा में गए हैं लेकिन एक बार भी उन्होंने अपने विधानसभ क्षेत्र की आवाज उठाने की जहमत तक नहीं उठाई।
 
आईएएस अशोक खेमका फिर आए सुर्खियों में एसीआर को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका बनी कारण
चंडीगढ़ हरियाणा के आईएएस अशोक खमे का एक बार फिर चर्चा में आ गए है। इस बार चर्चा में आने का कारण अपनी एएसीआर से नाखुश खेमका द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर करना रहा है।
 
ईवीएम हैकिंग का आयोजन कांग्रेस प्रायोजित : भाजपा
नई दिल्ली लंदन में ईवीएम हैकिंग का पूरा आयोजन कांग्रेस द्वारा प्रायोजित था। अमेरिकी कथित साइबर एक्सपर्ट द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के दावे को सिरे से खारिज करते हुए भाजपा ने कांग्रेस पर करारा वार किया है। भाजपा ने आरोप लगाया कि लंदन में आयोजित हैकथॉन को कांग्रेस समर्पित लोगों ने आयोजित किया था और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल उसकी मॉनिटरिंग के लिए वहां गए थे।
 
वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में बोले प्रधानमंत्री मोदी चिप आधारित ई-पासपोर्ट जल्द होगा जारी
वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार प्रवासी भारतीयों की यात्रा को आसान बनाने के लिए कई अहम कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि भारत जल्द ही चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करेगा। मोदी ने कहा, "अब तो एक कदम आगे बढ़ाते हुए चिप-आधारित ई पासपोर्ट जारी करने की दिशा में काम चल रहा है। हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से वैश्विक स्तर पर जोड़े जा रहे हैं। इससे पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक केंद्रीकृत प्रणाली तैयार होगी।
 
गैर कानूनी तरीके से लोगों को विदेश भेजने वालों पर शिकंजा कसेगी सरकार
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार शीघ्र ही प्रदेश में एक विशेष सेल स्थापित करेगी जो अवैध तरीके से लोगों को विदेश भेजने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी।
 
नहीं बचेगा चौकसी, सारे भगोड़े लाए जाएंगे भारत : राजनाथ सिंह
नई दिल्ली > केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को स्पष्ट कर दिया कि भगोड़े मैहुल चौकसी का प्रत्यपर्ण होकर रहेगा। गृहमंत्री ने कहा कि भारत की नागरिकता छोडऩे से मेहुल चौकसी नहीं बचेगा। उन्होंने कहा कि न केवल मेहुल चौकसी बल्कि जितने भी आर्थिक अपराधी विदेशों में छुपे बैठे हैं, उनका प्रत्यपर्ण होकर रहेगा। भारत सरकार आर्थिक अपराधियों के प्रत्यपर्ण के लिए तैयारियां कर रही हैं। नागरिकता छोडऩे मात्र से इसमें कोई नहीं बच सकता है। सोमवार खबर आई कि पंजाब नेशनल बैंक का साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपए का घोटाला करके विदेश भाग गए कारोबारी मेहुल चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है। मेहुल चौकसी ने एंटीगा हाईकमीशन में भारतीय पासपोर्ट को जमा करा दिया है। पासपोर्ट नंबर जेड 3396732 कैंसिल्ड बुक्स के साथ जमा कराया गया है। नागरिकता छोडऩे के लिए 177 यूएस डालर का ड्राफ्ट भी जमा कराया है। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को दी है। नागरिकता छोडऩे वाले फार्म में चौकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगा लिखा है।
 
मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, सरेंडर किया पासपोर्ट
नई दिल्ली पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को करोड़ों का चूना लगाकर एंटीगा भागने वाले आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने अब भारत की नागरिकता छोड़ दी है। चोकसी ने सोमवार को अपना भारतीय पासपोर्ट सरेंडर कर दिया है।
 
बेहतर भारत के माध्यम से छात्रों की समस्याओं को उजागर करेंगी एनएसयूआई : वर्धन यादव
गुरुग्राम शनिवार को एनएसयूआई के राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम ‘बेहतर भारत’ को गुरुग्राम कांग्रेस भवन में प्रेस वार्ता करके लांच किया गया। यह कार्यक्रम एनएसयूआई के राष्ट्रीय महासचिव वर्धन यादव के नेतृत्व में किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय सचिव व हरियाणा प्रभारी सन्नी मेहता उपस्थित रहे। इस दौरान कांग्रेस के छात्र संगठन, एनएसयूआई के देश भर में चल रही बेहतर भारत केम्पेन के बारे बताया जिसमे कहा कि युवाओ व छात्रो की मांगों को कांग्रेस के एजेंडे में डाला जाएगा तथा इसी दौरान एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश संयोजक धीरज राव व पवन यादव को नियुक्त किया गया।
 
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने 73वें और 74वें संविधान संशोधन को लेकर कहा अगली लड़ाई हरियाणा में पूरी तरह लागू कराने की है
गुरुग्राम केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि मेरी अगली लड़ाई 73 वें और 74 वें संविधान संशोधन को हरियाणा में पूरी तरह से लागू करवाने के लिए होगी ताकि पंचायती राज संस्थाओं और नगर निगम, नगर पालिका के पार्षदों को और ज्यादा अधिकार मिले तथा वे अपने क्षेत्र का ज्यादा विकास करवा पाए।
 
भगवान के दर्शन से पाप का अन्त: विशदसागर
गुरुग्रामत्न जैन आचार्य श्री 108 विशदसागर महाराज ने जैकमपुरा स्थित श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर की जैन बारादरी में अपने प्रवचन के दौरान कहा कि केवल भगवान के दर्शन से मनुष्य अपने पापों का अन्त कर सकता है।
 
ओमवीर पंवार देश सम्मान अर्वाड से सम्मानित
पानीपत देश की आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी के साथ अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले उत्तर प्रदेश के रामपुर विधानसभा क्षेत्र से सन 1952 से 1963 तक विधायक रहे फ्रीडम फाईटर व स्व. महमूद अली खान की याद में समर्पित अमीम कैंसर ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. जमाल ए खान द्वारा स्व. महमूद अली खान के जन्मदिवस पर नई दिल्ली के पांच सितारा होटल ली मेरिडियन में देश सम्मान अर्वाड समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यातिथि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल रहे।