राष्ट्रीय

राहुल ने जारी किया ‘मोदी स्कैम अलर्ट’
नई दिल्ली अब तक राफेल डील में प्रधानमंत्री को घेर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाधं ी न े एक बार फिर कटाक्ष किया है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट के जरिये मोदी सरकार पर रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। राहुल ने शनिवार को ट्वीट कर मोदी स्कैम अलर्ट जारी किया।
 
अवैध निर्माणों को नियमित कराने की तैयारी में सरकार
चंडीगढ़ प्रदेश के शहरी इलाकों में अवैध रूप से बिना नक्शा पास करवाए बन चुके व्यवसायिक स्थल और रिहायशी क्षेत्र में अवैध तरीके से बनाए गए व्यवसायिक स्थलों के मामले में हरियाणा सरकार बड़ी राहत देने जा रही है।
 
राहुल गांधी ने अंबेडकर को लेकर साधा पीएम मोदी पर निशाना
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संविधान निर्माता डा. बी आर अंबेडकर को लेकर प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी पर आज निशाना साधा और कहा कि वह जिस ‘‘ दमनकारी विचारधारा’’ से आते हैं, वह कभी दलितों एवं बाबा साहब का सम्मान नहीं कर सकती। राहुल ने आज ट्वीट कर कहा, ‘‘मोदीजी, जिस दमनकारी विचारधारा से आप आते हैं, वो दलितों और बाबा साहब का सम्मान कभी नहीं कर सकती। भाजपा, आरएसएस द्वारा बाबा साहब के सम्मान के कुछ उदाहरण...।’
 
पूर्व राष्ट्रपति को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस
चंडीगढ़ नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से दिल्ली हाईकोर्ट ने अनुरोध किया है कि वह अपनी किताब में लिखे कुछ हिस्सों को हटा दें। अदालत की तरफ से कहा गया है कि इससे हिंदु भावनाएं आहत हो रही हैं। जज प्रतिभा एम सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति को नोटिस जारी करते हुए मामले की अगली सुनवाई की तारीख 30 जुलाई तय की है।
 
नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल से हटाया जाए: शिअद
नई दिल्ली रोडरेज के मामले में एक व्यक्ति की हत्या की बात कथित रूप से एक टीवी साक्षात्कार में स्वीकारने के बाद पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने आज की।
 
चाय नहीं पी, भूखे रहे और सोए भी नहीं
जोधपुर हिरण शिकार मामले में पांच साल जेल की सजाए सुनाए जाने के बाद सलमान खान की पिछली रात सलाखों के पीछे गुजरी। जोधपुर सेंट्रल जेल में सलमान रात भर भूखे रहे और सोए भी नहीं। रात भर वह इसी उम्मीद में रहे कि कब सुबह हो, अदालत खुले, और उनकी जमानत अर्जी पेश की जाए और जमानत मंजूर होते ही वह बाहर आ जाएं।
 
संसद में एनडीए सांसदों का धरना
नई दिल्ली कांग्रेस पर संसद की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए राजग के सांसदों ने आज संसद भवन परिसर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया। भाजपा ने तय किया है कि उसके सांसद अपने अपने क्षेत्रों में 12 अप्रैल को इस विषय पर एक दिन का अनशन करेंगे।
 
पहले मुख्यमंत्री मामले दबाते थे, हमने सिंडीकेट तोड़ा
चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने प्रदेश में नौकरियों में घोटाले के आरोप लगते थे तो पहली सरकारों के मुख्यमंत्री ऐसे मामलों को दबाते थे, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी शिकायत पर कार्रवाई करने का साहस दिखाते हुए बडे सिंडीकेट को तोडने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच में साफ है कि आज तक एक भी पेपर लीक नहीं हुआ है।
 
दुनिया की सबसे बड़ी रक्षा डील करने जा रही मोदी सरकार
नई दिल्ली चीन और पाकिस्तान से मिल रही चुनौतियों को देखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी में से एक भारतीय वायुसेना और ताकतवर होने जा रही है। भारत सरकार ने 110 लड़ाकू विमानों के निर्माण के लिए अरबों डॉलर के मेक इन इंडिया प्रॉजेक्ट की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है।
 
हमारी सरकार सबसे अधिक बहुमत की सरकार है : मुख्यमंत्री खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में हुई थी, और आज इस पार्टी को 38 वर्ष पूर्ण हुए हैं। इन 38 वर्षों में पार्टी लगातार आगे बढ रही है। यह सत्य है कि शुरूआत में पार्टी को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा था
 
भारत, अमेरिका और जापान का संयुक्त गठबंधन
नई दिल्ली हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते वर्चस्व को लेकर भारत, अमेरिका और जापान का संयुक्त गठबंधन अब तेजी से आकार लेने लगा है। सितंबर,2017 में इन तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद इस बारे में इनके बीच न सिर्फ तेजी से संवाद चल रहा है,बल्कि आगे का रोडमैप भी मूर्त रूप लेने लगा है।
 
जीनियस ब्रेन अकादमी को इंडियन एजुकेशन एक्सेलेन्स अवार्ड
नई दिल्ली बच्चों के बौद्धिक विकास पर कार्य कर रही संस्था जीनियस ब्रेन अकादमी को माई ब्रैंड बैटर ने इंडियन एजुकेशन एक्सेलेन्स अवार्ड -2018 से नवाजा। राजधानी दिल्ली के क्नॉट ह्रश्वलेस स्थित द-पार्क होटल में आयोजित एक समारोह के दौरान राज्यसभा सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह ने जीनियस ब्रेन अकादमी के संस्थापक डॉ. कुमार के (डॉ. कृष्ण कुमार) को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया।
 
लिंगायत मुद्दे पर अमित शाह अडिग राहुल गांधी ने साधी चुह्रश्वपी
बेंगलुरु त्नकर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी लिंगायत मुद्दे पर आमने-सामने हैं। कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने हाल ही में केंद्र को यह सिफारिश करने का फैसला किया है कि लिंगायतों और वीरशैवों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाए।
 
कावेरी: तमिल नेताओं के दबाव में न आए केन्द्र: देवेगौड़ा
बेंगलुरुत्नदेश के पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन के संबंध में केन्द्र सरकार से तमिलनाडु के नेताओं के दबाव में न आने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के राजनीतिक दल पहले भी केंद्र पर दबाव बनाने की रणनीति अपनाते रहे हैं।
 
ढेसी ने की ‘परिवर्तन’ योजना के संदर्भ में उच्चाधिकारियों से बैठक
गुरुग्राम हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने चिन्तन शिविर के पश्चात शुरू की गई ‘परिवर्तन’ योजना के तहत प्रशासकीय सचिवों को आवंटित किए गए खंडों में जल्द से जल्द जाकर कार्यों को सुचारू रूप से आगे ले जाने के निर्देश दिये।
 
‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ के लिए प्रैड
गुरुग्राम महावीर इंटरनेशनल संस्था और द हार्मोनी ऑफ राइडर्स द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ सदेंश को बढ़ाने के लिए एक विशाल एनफील्ड बाइकर्स की एक प्रैड का आयोजन रविवार, 8 अप्रैल 2018 को प्रात: 7 बजे से पुलिस पोस्ट, नजदीक अम्बिएंस मॉल, एन एच-8, गुरूग्राम-दिल्ली बार्डर से किया जायेगा।
 
दलित और सिखों में अलगाव पैदा करने की हो रही है साजिशें: जी.के.
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिख कौम को दुश्मनों की धूर्त लोमड़ी चालों से सावधान रहने की अपील की है। बीते दिनों दलित भाईचारे द्वारा किये गये भारत बंद के दौरान अंबाला के नजदीक एक सिख की दलितों के साथ हुई बातचीत, दिल्ली विधानसभा में अकाली दल के विधायक मनजिन्दर सिंह सिरसा द्वारा सिख इतिहास से दिये गये हवाले को आम आदमी पार्टी के विधायकों द्वारा नौटंकी बताने एवं नामधारी नेता दलीप सिंह द्वारा सिखों को हिन्दु बताये जाने की सामने आई घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने कौम को सावधान किया है।
 
प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने की वित्तीय सीमा बढ़ेगी : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहरी स्थानीय निकायों में विकास कार्यों के अनुमानों को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने की वित्तीय सीमा को बढ़ाने की घोषणा की है।, उन्होंने नगर निगमों में कार्य कर रहे सफाई कर्मचारियों की मासिक न्यूनतम मजदूरी को 8100 से बढ़ाकर 11,500 रुपये या डीसी रेट, जो भी अधिक हो, करने की घोषणा की। मनोहर लाल आज यहां शहरी स्थानीय निकाय विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा करने के लिए आयोजित की गई एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन उपस्थित थी।
 
केजरीवाल विधायकों की घटिया हरकत के लिए विस में माफी मांगे
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आम आदमी पार्टी विधायक सौरभ भारद्वाज द्वारा विधानसभा में सिख इतिहास के बारे में की गई नुक्ताचीनी को अनावश्यक बताया है।
 
सांसद गांधी ने पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की
चंडीगढ़ पटियाला से लोकसभा सांसद धर्मवीर गांधी ने पानी के मुद्दे पर आज पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की। इसके बाद जारी एक बयान में धर्मवीर गांधी ने कहा कि पंजाब के कुदरती साधन से मिलने वाले पानी को बिना कोई कीमत लिए दूसरे रा’यों को देकर पंजाब को कंगाल किया जा रहा है।