राष्ट्रीय

रॉकबाल एमेचर फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रधान बने राजेंद्र अहलावत
गुरूग्रामत्न नेशनल रॉकबाल फेडरेशन आफ इंडिया की जनरल बाडी की मीटिंग राजीव चौक स्थित एक निजी होटल में आयोजित की गई। मीटिंग में फेडरेशन की कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से राजेंद्र अहलावत को फेडरेशन का प्रधान नियुक्त किया गया है। वहीं डा. प्रवीन रापडिय़ा को चेयरमैन नियुक्त किया गया।
 
सैनिक शिक्षा केंद्र के निर्माण के लिए 10 एकड़ ज़मीन सेना को आवंटित
चंडीगढ़ हरियाणा की भाजपा सरकार ने देश की रक्षा करने वाले वीर जवानों के बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए सैनिक शिक्षा केंद्र के निर्माण के लिए 10 एकड़ ज़मीन सेना की पश्चिम कमान को आवंटित करने का निर्णय लिया है।
 
पंजाब में बिजली की दरें ८ पैसे प्रति यूनिट महंगी
चंडीगढ़ पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर दरों में वृद्धि का झटका लगा है। राज्य में सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरें 8 पैसे प्रति यूनिट महंगी हो गई हैं। पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के यूल कॉस्ट एडजस्टमैंट सरचार्ज (एफ.सी.ए.) के रूप में बढ़ौतरी 1 जुलाई से लागू होगी।
 
भीड़ द्वारा हत्या की घटनाओं पर मंत्री समूह गठित
नई दिल्ली देशभर में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या के मामलों पर रिपोर्ट देने के लिए सरकार ने एक मंत्रिसमूह का गठन किया है और गृह सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का भी गठन किया है जो 15 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी।
 
प्रदेश के सभी क्षेत्रों में हो रहा समान विकास : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 32 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास करके करनाल के विकास में एक और अध्याय जोड़ा है। मुख्यमंत्री ने आज करनाल में नई अनाज मंडी परिसर से पांच विकास कार्यों का शिलान्यास किया।
 
जम्मू-कश्मीर भारत का अंग, पाक की दलीलों से नहीं बदलेगी सच्चाइ
संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तानी राजदूत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा की चर्चा में कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि वह चाहे जितनी खोखली ददीलें दे, इस सच्चाई को नहीं बदल सकता कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।
 
मोहाली और पंचकूला को मिलाकर बनेगा चंडीगढ़ कैपिटल रीजन
चंडीगढ़ ट्राईसिटी को चंडीगढ़ कैपिटल रीजन के रूप में विकसिक करने पर प्रशासन काम शुरू करेगा। चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला मिलकर सीसीआर के रूप में काम करेंगे। क्राइम कंट्रोल, एजुकेशन, हेल्थ, ट्रांसपोर्ट के साथसाथ हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए तीनों शहर की ह्रश्वलानिंग एक साथ होगी।
 
पंजाब ऑन लाईन रजिस्ट्ररियां करने वाला पहला राज्य बना
चंडीगढ़ पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह 27 जून को जि़ला अमृतसर में ऑन -लाईन जायदाद रजिस्ट्रेशन प्रणाली को वीडियो कॉन्फ्ऱेंस के द्वारा शुरू करेंगे, जिससे पूरे पंजाब में ऑन लाईन रजिस्टरियाँ शुरू हो जाएंगी और ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है।
 
पंजाब: जेलों की सुरक्षा और होगी सख्त, सीआईएसएफ के हवाले किया जाएगा
चंडीगढ़त्नराज्य की जेलों की सुरक्षा को सख्त बनाने के लिए पंजाब सरकार ने जुलाई, 2018 के आखिर तक उच्च सुरक्षा वाली 10 जेलों में से 6 जेलों में चैकिंग के लिए सैंट्रल इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी फोर्स (सी.आई.एस.एफ.) तैनात करने का फैसला किया है। यह फैसला पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय मीटिंग के दौरान लिया गया।
 
परमाणु ऊर्जा : राष्ट्र की ऊर्जा विषय पर निबंध लेखन
नई दिल्ली बच्चों के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता, न्यू वे पब्लिक स्कूल, आर 786/7, जोबानी, ओखला एक्सटेंशन, नई दिल्ली में, ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और परमाणु ऊर्जा से संबंधित गलत धारणाओं को दूर करने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान के हिस्से के रूप में आयोजित की गई।
 
गुरुग्राम-फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए किया चिन्ह्ति
गुरुग्राम। जिला के गुरुग्राम तथा फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए चिन्ह्ति किया गया है। इसके लिए अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में थर्ड पार्टी अस्समेंट होगा। इस बारे में जानकारी आज मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता की वीडियों कान्फें्रसिंग में दी गई।
 
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम
गुरुग्राम त्न सोहना उपमंडल के गांव उल्लावास में आज ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिनार चहल ने की। सोहना में आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं व पुरूषों ने बढ़- चढकऱ भाग लिया।
 
एसवाईएल निर्माण पर दोनों बड दलों ने राजनीति की है : चौटाला
हिसार एसवाईएल, दादुपूर-नलवी व मेवात कैनाल के निर्माण व प्रदेश के हिस्से के पानी के लिए हो रहे जेल भरो आंदोलन के तहत इनेलो-बसपा कार्यकर्ताओं ने 41,637 गिरफ्तारियां दी। इससे पूर्व एसवाईएल के मुद्दे पर राज्य सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए नेता विपक्ष अभय सिंह चौटाला ने कहा कि खट्टर सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में नहर निर्माण की बात कही थी लेकिन सत्ता हासिल करने के बाद केवल इस नहर निर्माण को कैसे रोका जाए, इस बात को लेकर साजिश रचने का काम किया।
 
निराकरण के लिए एकजुट प्रयास जरूरी : उपायुक्त
सोनीपत कालूपुर चुंगी स्थित बूस्टिंग स्टेशन में पानी बचाओ जागरूकता स्थल का उद्घाटन करते हुए उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि जल संकट आज की ज्वलंत समस्या है। इसके निराकरण के लिए सबको एकजुट होकर जल संरक्षण के प्रयास करने होंगे। यदि जल की बर्बादी नहीं रोकी गई तो नई पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।
 
भारत 2019 तक ईरान में चाबहार बंदरगाह को चालू करने का होगा प्रयास : गडकरी
नई दिल्ली केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण, सडक़ परिवहन और राजमार्ग तथा शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने दुशांबे में कहा कि भारत 2019 तक ईरान में चाबहार बंदरगाह को चालू करने का प्रयास कर रहा है। गडकरी दुशांबे स्थित भारतीय दूतावास में स्‍वामी विवेकानंद संस्‍कृति केंद्र के उद्धाटन के अवसर पर भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे थे।
 
बिजली कर्मियों ने की नारेबाजी कहा भाई-भतीजावाद छोड़े अधिकारी
समालखा ग हरियाणा स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड वर्कर यूनियन की यूनिट कार्यकारिणी की आमसभा प्रधान राज सिंह कटारिया की अध्यक्षता में हुई। जिसका संचालन कुलदीप सिंह ने किया। सैंटर कॉउन्सिल के पूर्व उपप्रधान राधेकिशन ने कहा कि कार्यकारी अभियंता का बिजली कर्मियों के प्रति व्यवहार ठीक नहीं है। जीरो सीजन व उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए अधिकारी को कर्मचारियों से बात करनी चाहिए। गंगाराम शर्मा ने कहा कि अधिकारी को भाई-भतीजावाद, जातपात को छोडक़र कर्मियों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक अधिकारी उन्हें बुलाकर बातचीत से समस्या का हल नहीं करता उनका आंदोलन जारी रहेगा तथा भविष्य में इसे और तेज किया जाएगा। इस अवसर सूरजभान शर्मा, रविन्द्र शर्मा, रणबीर, अशोक, रणबीर,गुलाबी सिंह, राजेश, राकेश, मनदीप सिंह, राधेश्याम, राहुल आदि मौजूद थे।
 
घाटी में चार आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी
नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के श्रीगुफारा में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर जारी है। इस मुठभेड़ में सेना ने 4 आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों का इस्लामिक स्टेट से कनेक्शन सामने आया है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने आतंकियों के आईएसजेके (इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू-कश्मीर) से संबंधित होने की आशंका जताई है। बताया जा रहा है कि मारे गए आतंकी कश्मीर के ही रहने वाले हैं। इस एनकाउंटर में आईएसजेके का नाम आने से सुरक्षा एजेंसियों के कान भी खड़े हो गए हैं। ऐसे में यह अशंका और तेज हो गई है कि इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर में पैर पसारने की कोशिश कर रहा है। वहीं पीटीआई के मुताबिक मारे गए आतंकियों में आईएसजेके का चीफ दाऊद भी शामिल है।
 
कश्मीर पर सोज के बयान के बाद गर्म हुआ सियासी माहौल
नई दिल्ली कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज के आजाद कश्मीर को लेकर दिए गए बयान पर राजनीतिक माहौल गरम हो गया है। भाजपा और शिवसेना ने सैफुद्दीन सोज के बयान की आलोचना की है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने अपने ट्वीट में सोज और कांग्रेस पर वार किया है।
 
बी.एस.एफ. ने मनाया चौथा ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’
नई दिल्ली अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित चौथे अंतर्राश्ट्रीय योग सत्र को बेहद गर्मजोषी और उत्साह के साथ मनाया गया। निजामुद्दीन अधिकारी मेस, दिल्ली, प्रांगण में हुए इस योग षिविर में कार्मिकों व उनके परिजनों सहित अधिकाधिक साधको ने भाग लिया।
 
योग का प्राचीन विज्ञान भारत का आधुनिक विश्व को अमूल्य उपहार : उपराष्ट्रपति नायडू
मुंबई उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य और सुख के लिए योग सर्वांगीण पद्धति है और इसके शारीरिक,भावात्मक और आध्यात्मिक आयाम हैं। नायडू ने आज मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि योग का प्राचीन विज्ञान भारत का आधुनिक विश्व को अमूल्य उपहार है।