राष्ट्रीय

सुश्री प्रीति अग्रवाल ने चार वैकल्पिक घाटों का किया उद्घाटन
नई दिल्ली नई दिल्ली पूर्व महापौर सुश्री प्रीति अग्रवाल ने आज छठ पर्व के मद्देनजर, राजा विहार, सूरज पार्क और रोहिणी सेक्टर 18 में वैकल्पिक घाटों का उद्घाटन किया।
 
भैया दूज पर विधायक उमेश अग्रवाल ने लिया ब्रहमाकुमारी बहनों से आर्शीवाद
गुरुग्राम एक संत से किसी ने पूछा कि महात्मा जी उत्सव मनाने का सबसे अच्छा दिन कौन सा है तो संत ने कहा कि मृत्यु के एक दिन पहले उत्सव मनाना चाहिए, लेकिन मृत्यु का दिन कौन सा है यह किसी को पता नहीं है इसलिए हर दिन उत्सव मनाना चाहिए।
 
मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा- नए प्रावधान से शहर की ३२ में विकास कार्य का रास्ता साफ अधिसूचित कॉलोनियों में विकास कार्य तत्काल शुरू कराए जाएंगे
गुरुग्राम हरियाणा के नगरपालिका क्षेत्रों में नागरिक सुख सुविधाओं तथा अवसंरचना की कमी वाले क्षेत्रों के रूप में अधिसूचित कालोनियों में अब विकास कार्य तत्काल शुरू करवाए जायेंगे । प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय द्वारा जारी किए गए आदेशों से शहरी क्षेत्रों में कई अनअह्रश्वरूव्ड अर्थात गैर नियमित कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का रास्ता साफ हो गया है और यह सब प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की कोशिशों की बदौलत संभव हुआ है।
 
भाकियू को बदनाम करने की साजिश, पास किया निंदा प्रस्ताव
करनाल ब्यूरो भादसो स्थित पिकाडली शुगर मील के खिलाफ किए गए आंदोलन के दौरान उजागर हुआ कथित घूसकांड मामला बेहद गंभीर ही नहीं संवेदनशील भी है। इस मामले की पुलिस-प्रशासन को तुरंत प्रभाव से उच्च स्तरीय जांच करानी चाहिए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।
 
केंद्र के बाद हरियाणा सरकार का फैसला किसानों के अंतिम खेत तक खाल को पक्का करने का निर्णय
करनाल ब्यूरो खाद्य नागरिको आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में किसानों के हितों के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। पहले केंद्रीय सरकार द्वारा खरीफ फसलों के भावों में भारी बढ़ौतरी की गई थी अब प्रदेश सरकार द्वारा अंतिम खेत तक खाल पक्का करने के नॉर्म में बदलाव करने का निर्णय लिया है।
 
विश्वकर्मा हैं निर्माण और सृजन के देवता:टंडन
चंडीगढ़ विश्वकर्मा दिवस के पावन अवसर पर चंडीगढ़ की विभिन्न संस्थायों द्वारा पूजा अर्चना और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यकर्मो का आयोजन किया गया जिसमे भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया।
 
चंडीगढ़ नोटबंदी का जवाब जनता 2019 के चुनाव में देगी : बंसल
चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की तरफ से नोटबंदी के दो वर्ष पूरे होने के विरुद्ध आज धरना दिया गया। चंडीगढ़ कांग्रेस की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल, प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा, पूर्व मेयर एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष चावला सहित दर्जनों वरिष्ठ नेता इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इस अवसर पर मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान पवन कुमार बंसल ने कहा कि मोदी द्वारा विगत दो वर्ष पूर्व लिए गए इस निर्णय से अर्थ व्यवस्था की नींव कहे जाने वाले छोटे व मध्यम श्रेणी के उद्योग अभी तक उभर नहीं पाए हैं। उनके इस कदम ने हर वर्ग को प्रभावित किया।उन्होंने कहा कि नोटबंदी से भारतीय अर्थ व्यवस्था युवाओं के लिए नयी नौकरी के पर्याप्त अवसर पैदा करने के हर मोर्चे पर संघर्ष कर रही है। उन्होंने मोदी की नीतियों के विरुद्ध हमला बोलते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद पुराने नोटों में से 99.3 प्रतिशत आरबीआई (रिजर्व बैंक आफ इंडिया) के बास वापस लौट आए।
 
पुलिस की नाक के नीचे पुराने बस अड्डे पर जाम
समालखा प्रशासन की अनदेखी का खामियाजा आमलोगों को भुगतना पड़ रहा है। पुराने बस अड्डे सहित शहर में जाम के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।
 
पुलिस की नाक के नीचे पुराने बस अड्डे पर जाम
समालखा प्रशासन की अनदेखी का खामियाजा आमलोगों को भुगतना पड़ रहा है। पुराने बस अड्डे सहित शहर में जाम के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।
 
नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने दी गिरफ्तारी
नई दिल्लीत्नकांग्रेस ने नोटबंदी को ‘काले धन को सफेद करने’ का बड़ा घोटाला करार देते हुए आज यहां रिजर्व बैंक के सामने विरोध प्रदर्शन किया और कई वरिष्ठ नेताओं ने गिरफ्तारी दी।कांग्रेस के महासचिव अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस के कार्यकर्ता नोटबंदी की दूसरी बरसी पर सुबह ही रिजर्व बैंक के सामने धरने पर बैठ गये और इसके विरोध में नारेबाजी की। गहलोत, आनंद शर्मा, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, मुकुल वासनिक, सुष्मिता देव और बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी दी। कांग्रेस नोटबंदी के बाद से ही मोदी सरकार की इस नीति का विरोध करती रही है। उसका कहना है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो गयी और छोटे कारोबारियों का काम ठप हो गया तथा लाखों लोग बेरोजगार हो गये। पार्टी ने कहा है कि सरकार ने यह निर्णय कर लोगों को अपना पैसा बैंकों से निकालने के लिए मोहताज बना दिया और करोड़ों लोगों को लाइनों में लगा दिया था। पार्टी का कहना है कि दो वर्ष बाद भी देश नोटबंदी से हुए नुकसान से उबर नहीं पाया है। इसके लिए सरकार को देश से माफी मांगनी चाहिए।
 
नोटबंदी पर नवजोत सिंह सिद्धू की कड़ी प्रतिक्रिया गरीबों के बारे में सोचना था तो पहले 200 का नोट निकालते
चंडीगढ़ नोटबंदी के दो साल बीत जाने के बाद कांग्रेस की तरफ से शुक्रवार मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। इसके चलते स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यदि मोदी साहिब को गरीब लोगों की इतनी ही फिक्र थी तो 2000 का नोट निकालने की बजाए पहले 200 का नोट निकालते।
 
शहीद सचिन को याद करते हुए पिता को किया सम्मानित
समालखात्नत्योहारों के मौके पर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए समालखा के लहरी एल्कलाइन ग्रुप और श्री महादेव जागरण मंडल ने देश के सपूत शहीद सचिन शर्मा को याद किया । गु्रुप के डायरेक्टर राजीव गाहल्याण और सीएमडी राजेश गुलिया ने कहा कि त्योहारों के अवसर पर जहां समाज का हर व्यक्ति सिर्फ अपने तक सीमित हो कर रह गया है वहीं ग्रुप ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए देश के सपूत शहीद सचिन शर्मा गोयला खुर्द को याद किया तथा उनके पिता सुरेंद्र शर्मा को सम्मानित किया। इसके साथ ही ग्रुप द्वारा अपने कर्मचारियों को सूट लेंथ दिवाली के गिफ्ट और पाँच लाख की राशि की जीवन बीमा पॉलिसी भेंट स्वरूप दी । इस अवसर पर श्री महादेव जागरण मंडल के संस्थापक राजेश कुमार, संरक्षक दलबीर सिंह, प्रेमी प्रधान, अनिल बंसल, पुरुषोत्तम लाल शर्मा, गौरव शर्मा, विनोद पाराशर आदि मौजूद रहे।
 
बहनों ने किया भाइयों को लंबी आयु का तिलक
समालखात्नशहर में भैयादूज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाई को रोली-अक्षत से तिलक कर उनकी लम्बी आयु की कामना की तो भाई ने भी बहनों को उपहार देते हुए मंगल कामना की। सुबह से ही मंदिरों में पूजा अर्चना शुरू हो गई। वहीं पुराने बस अड्डे पर अव्यवस्था के कारण जाम लगा रहा। बहनों ने मंदिरों में विशेष पूजा करते हुए भाईयों की लम्बी आयु की मन्नत मांगी तथा हर मुश्किल से बचाने की कामना की। मिष्ठान भंडार पर भी लोगों का तांता लगा रहा। वहीं गिफ्ट शॉप पर भी बहन-भाई एक दूसरे के लिए उपहार खरीदते हुए नजर आए। सनातन धर्म मंदिर के पुजारी गोकुलेश शास्त्री ने बताया कि भैयादूज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है तथा इसे यम द्वितीय भी कहा जाता है। यमराज ने आज के ही दिन अपनी बहन यमुना को वरदान दिया था कि आज के दिन यमुना मं ेस्नान करने वाले भाई-बहन को यमलोक नहीं आना होगा।
 
नोटबंदी के दो वर्ष पूरे होने पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का रोष प्रदर्शन आजादी के बाद का सबसे बड़ा घोटाला :तंवर
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी के लिए गए तानाशाही फैसले के विरोध में आज लघु सचिवालय, फतेहाबद के बाहर रोष धरना दिया गया। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. तंवर ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस द्वारा हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर आज धरने देकर रोष व्यक्त किया गया।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने मांगा भाई दूज पर बस्तर का वोट
जगदलपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जगदलपुर में आयोजित अपनी पहली चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए नक्सलवाद और कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने पिछले दिनों दंतेवाड़ा में हुए नक्सल हमले का जिक्र करते हुए कहा कि वो कैमरामैन कैमरा लेकर आया था, बंदूक नहीं। नक्सलियों ने उसे मार दिया और कांग्रेसी नक्सलियों को क्रांतिकारी कहते हैं।
 
दुष्यंत के चंडीगढ़ दौरे से पहले अभय का दांव बोले-पार्टी व परिवार में नहीं कोई विवाद
चंडीगढ़ एक तरफ जहां इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला शनिवार को चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता के माध्यम से अपनी आगामी रणनीति का ऐलान करने की तैयारी में है वहीं विपक्ष के नेता अभय चौटाला ने पूरे प्रकरण पर अपनी सुर बदलते हुए परिवार व पार्टी में किसी तरह का विवाद होने से इनकार करते हुए पूरे घटनाक्रम का ठीकरा मीडिया के सिर फोड़ दिया है। बदले हुए हालातों में अजय व अभय चौटाला के बीच शुक्रवार को मुलाकात होने वाली थी लेकिन अजय की व्यस्तता के चलते ऐन मौके पर यह मुलाकात रद्द हो गई।
 
शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने राजनाथ सिंह से की मुलाकात
चंडीगढ़ > हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज सायं देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्ली में उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। शर्मा ने मुलाकात के बाद बताया कि उन्होंने सिंह को दीपावली, भैया दूज व विश्वकर्मा दिवस की बधाई दी है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 19 नवंबर को हरियाणा में होने वाले कार्यक्रम के बारे में भी बातचीत की है। उन्होंने कहा कि मोदी का हरियाणा दौरा प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। प्रधानमंत्री का राज्य में भव्य स्वागत किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि गृहमंत्री से उनकी हरियाणा में पिछले चार वर्षों में हुई प्रगति पर भी विस्तार से चर्चा हुई जिसकी उन्होंने प्रशंसा की।
 
कर्मचारियों ने धूमधाम से मनाई भगवान विश्वकर्मा जयंती
चंडीगढ़ विश्व के निर्माता भगवान विश्वकर्मा जयंती पुरे शहर के साथ साथ औघोगिक क्षेत्र में भी हजारों कारखानों, दुकानों, संस्थानों में मनाई गई। इसके साथ साथ कारीगरों के अपने वर्कशॉप, घरों में मशीनों, औजारों की भगवान विश्वकर्मा मूर्ति को पुष्पार्जित करके हवन किया, पूजा-अर्चना, आरती की तथा अपने कार्यों की फलने-फूलने की कामना की।
 
19 नवंबर को सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा पीएम की जनसभा को कामयाब करने के लिए जुट जाए: अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी व प्रचार प्रमुख उमेश अग्रवाल ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं एवं अपने समर्थकों के साथ दीपावली की खुशियां सांझा करते हुए उनका आहवान किया कि वे 19 नवम्बर को गुरुग्राम के सुल्तानपुर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा को कामयाब बनाने के लिए जुट जाएं।
 
विश्वकर्मा का रास्ता शांति और उन्नति का उसके विपरित विनाश
करनाल ब्यूरो पूर्व न्यायधीश व भाजपा पिछड़ा वर्ग के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम लाल जांगड़ा ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने जो रास्ता दिखाया वह शांति व उन्नति का है, लेकिन यदि समाज या कोई देश उसके विपरित चले तो पूरे विश्व में विनाश होना तय है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया, संसार को कर्म का पाठ पढ़ाया और मर्यादा पुरषोतम राम की रावण पर जीत का श्रेय भी विश्वकर्मा परिवार को जाता है।