स्वास्थ्य

बच्चों में विटामिन और मिनिरल की कमी ऐसे होगी दूर
आजकल बच्चे जंक फूड जैसे नूडल्स, पिज्जा और शीतलपेय को अधिक पसंद करते हैं जो कभी-कभी तो ठीक रहते हैं पर अगर इनका ज्यादा सेवन किया जाये तो शरीर में कई विटामिनों और मिनिरल्स (खनिज तत्वों) की कमी हो जाती है और बच्चे शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को घर में बना पौष्टिक आहार देना जरुरी होता है।
 
बीमार है सरकारी चिकित्सा व्यवस्था : अभय जैन
गुरुग्राम दिन प्रतिदिन मंहगी होती चिकित्सा व्यवस्था ने समाज के मध्य और निम्न वर्ग की कमर तोड़ दी है। सरकार आम जन को चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने में पूरी तरह नाकाम सिद्ध हुई है।
 
मुख्यमंत्री 25 को करेंगे खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की शुरूआत
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 25 अप्रैल को खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान की शुरूआत करेंगे। इस अभियान के दौरान खसरा एवं रूबैला जैसी जानलेवा बीमारियों से बच्चों को सुरक्षा प्रदान करवाने के लिए राज्य के 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 85 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा।
 
फंगल सक्रंमण देश के स्वास्थ्य सेवा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती
नई दिल्ली त्वचा को बेहतर बनाए रखने हेतु रखरखाव एवं संबन्धित मुद्दों पर दिल्लीवासियों में जागरूकरता फैलाने के उद्देश्य से एसोसिएशन ऑफ डर्माटोलॉजीस्ट्स,वेनेरियोलो िजस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट(आई.ए.डी. वी.एल)ने नई दिल्ली में च्च्वल्र्ड स्किन हेल्थ डेज्ज् मनाया। आई.ए.डी. वी.एल.त्वचा विशेषज्ञों का विश्व का दूसरा सबसे बड़ा संगठन एवं भारत में त्वचा विशेषज्ञों का सबसे बड़ा आधिकारिक संगठन है।
 
उत्तरांचल हीरोज और स्प्रिंग होप मिलकर कैंसर से लड़ेंगे!
नई दिल्लीत्नकैंसर उन्मूलन अभियान से जुडऩे वाला उत्तरांचल हीरोज दिल्ली का पहला फुटबॉल क्लब बन गया है। इस अभियान मे उत्तरांचल हीरोज और स्प्रिंग होप कैंसर फाउंडेशन मिल कर काम करेंगे।
 
मनुष्य के शरीर में आंखें वह अंग हैं जिसका अधिक उपयोग किया जाता है: डॉ. रावल
गीता मार्डन स्कूल में आखों की निशुल्क चैकअप कैंप स्कूल के मुख्यायापक विजय शर्मा की देखरेख में लगाया गया। इस दौरान आखे चैक कराने वाले लोगों को दवााईयां निशुल्क वितरण की गई। कैंप में 400 लोगों नें आखों की जांच करवाए। आंखों के बिना किसी कार्य को करने में हम असमर्थ हैं।
 
अमेरिका में आयोजित विश्व बैठक में वेपिंग भारत का करेगा प्रतिनिधित्व
चंडीगढ़ धूम्रपान मुक्त विश्व के लिये एक फाउण्डेशन जो एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी संगठन है, जो धुम्रपान मुक्त विश्व के निर्माण हेतु प्रयासरत् है, इसके द्वारा हाल ही में वाशिंगटन डीसी, यूएसए में एक थिंक टैंक सत्र का आयोजन किया गया।
 
महिलाओं को खुद स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए
पंचकूला परिवार में दूसरों की देखभाल करने के लिए, महिलाएं अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को अनदेखा करती हैं जिनसे वे सामान्य तौर पर काफी मुश्किलों का सामना कर रही होती हैं। उन्हें अपने लिए भी कुछ समय निकालना चाहिए और शरीर के किसी भी हिस्से में किसी भी संदिग्ध वृद्धि या किसी महिला को लगता है कि देर हो रही है तो उससे पहले ही डॉक्टर से अपने शरीर की जांच करवा लेनी चाहिए।
 
सेंधा नमक से निखरेगी त्वचा
व्रत-त्यौहारों पर खाने में सेंधा नमक का प्रयोग तो सभी जानते हैं पर सेंधा नमक त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक हैं। सेंधा नमक कील, मुंहासे, झुर्रियां आदि को ठीक करने के साथ-साथ आपकी त्वचा की अच्छी तरह क्लींजिंग करके त्वचा का रंग निखारता है। इसके साथ ही सेंधा नमक के त्वचा पर प्रयोग से उम्र का प्रभाव भी कम होता है। अगर आप भी त्वचा संबंधी रोगों से परेशान हैं तो सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं।
 
फरीदाबाद में कैंसर से हुई सर्वाधिक मौत
चंडीगढ़ हरियाणा में प्रत्येक दो घंटे में कैंसर से एक व्यक्ति की मौत हो रही है। प्रदेश में लगातार यह तीसरा साल है जब कैंसर से मरने वालों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की गई है। हरियाणा सरकार ने मंगलवार को विधानसभा के पटल पर पिछले तीन वर्षों के दौरान कैंसर से होने वाली मौत के संबंध में अपनी रिपोर्ट पेश की है। जिसमें कई चौंका देने वाले तथ्य सामने आए हैं।
 
हलाली डैम स्थित गौशाला में 545 दिनों में 2948 गायों की मौत
रायसेन जिले के हलाली डैम के पास बृजमोहन रामकली गौशाला में प्रतिदिन औसतन 5 से 6 गायें मर रही हैं। किंतु शासन का ध्यान इस ओर नहीं है। जिला वेटरनरी अधिकारी द्वारा 23 फरवरी 2016 से 19 फरवरी 2018 के बीच रजिस्टर का अवलोकन किया। इस गौशाला में 545 दिनों में 3544 गोवंश की आवक हुई।
 
एम्स से संसद तक मार्च के लिए आज जुटेंगे 10 हजार डॉक्टर
नई दिल्ली केंद्र सरकार देश में चिकित्सा का नया कानून नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) लागू करने जा रही है, जिसे पिछले दिनों लोकसभा में पेश भी किया जा चुका है। डॉक्टरों के विरोध के चलते संशोधन के लिए स्टेंडिंग कमेटी में भेजा गया है। इस सप्ताह लोकसभा में एनएमसी को फिर से पेश किया जाना है।
 
रक्तदान की मुहिम को जन आंदोलन बनाने का आहवान
सिरसा रक्तदान की मुहिम को जब तक जन आंदोलन का रूप नहीं दिया जाएगा तब तक इसका लाभ जरूरतमंद लोगों को नहीं मिलेगा। रक्तदान के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने तथा इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसी उद्देश्य के साथ डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही परमपिता शाह सतनाम जी महाराज के जन्म दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
 
पंजाब में खोले जाएंगे पांच सरकारी मेडिकल कालेज
होशियारपुर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पंजाब की 70वीं वार्षिक कांफ्रेंस में सोमवार को मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने पहुंचे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा ने कहा कि आज जिस तरह से अस्पतालों में मरीजों के लिए कभी भगवान का रूप माने जाते डाक्टरों के प्रति अक्सर कड़वाहट देखी जा रही है, वह ठीक नहीं है। मरीज अपना सब कुछ डाक्टर के भरोसे छोड़ देता है। ऐसे में डाक्टरों को भी मरीजों के भरोसे पर खरा उतरने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री महिन्द्रा ने कहा कि राज्य के सरकारी अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डाक्टरों की कमी दूर करने के लिए 47 नए स्पेशलिस्ट डाक्टर नियुक्त किए गए हैं तथा जल्द ही 50 और स्पेशलिस्ट डाक्टर नियुक्त कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही पंजाब में 5 नए सरकारी मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय लिया गया है। मोहाली में नया सरकारी मेडिकल कालेज शीघ्र खुल जाएगा।
 
केन्द्र सरकार देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्घ : किरण खेर
चंडीगढ़ केन्द्र सरकार देश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्घ है । यह बात चण्डीगढ़ की सांसद किरण खेर ने बीती शाम रायपुर खुर्द गांव में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उत्तर क्षेत्र, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य विभाग चण्डीगढ़ के सहयोग से स्वास्थ्य विषयों पर आयोजित एक विशेष प्रचार अभियान के दौरान संबोधित करते हुए क ही । उन्होंने लोगों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि तपेदिक (टीबी) तथा कुष्ठï रोग का ईलाज संभव है तथा रोगी को निराश होने की आवश्यकता नहीं है।
 
योग से रहेंगी स्वस्थ और आकर्षक
क्या आप जानती हैं योग के फायदे बहुत हैं, इसीलिए आपको योग को अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करना चाहिए। आमतौर पर देखा गया है कि महिलाएं अपनी सुंदरता के प्रति बहुत जागरूक होती हैं लेकिन हर समय अपने आप पर ध्यान देना संभव नहीं होता। ऐसे में महिलाओं के लिए जरूरी हो जाता है कि वे योगा करें।
 
इस प्रकार गोरा होगा रंग
सुंदर दिखने के लिए हर कोई गोरा रंग चाहता है। खास तौर से लडकियों पर तो अपनी त्वचा के रंग को लेकर जुनून सवार होता है। इसी को देखते हुए बाजार में गोरे रंग के लिए कई क्रीम मिलती हैं पर वह केमिकल से भरे रहती हैं और इन क्रीमों को लगाने से चेहरे की त्वचा और भी खराब हो सकती है। ऐसे में आप घरेलू उपायों से गोरा रंग पा सकती हैं। इसमें किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता।
 
अधिक मीठा खाने से बचें
सभी को मीठा खाना और मिठाई पसंद रहती है पर क्या आप जानते हैं इससे कई बिमारियों के साथ ही दिमाग के काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। आपने स्वयं देखा होगा कि कोई भी मीठी चीज खाने के बाद आपको आलस आने लगता है? हाल ही में हुई एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा मीठा खाने के बाद हमारे शरीर पर असर दिखने लगता है जिससे हमारे दिमाग के कार्य करने की क्षमता धीमी हो जाती है।
 
अपने लीवर का रखें उचित ध्यान
लीवर शरीर को वो हिस्सा है जो टॉक्सिन (विषाक्त) पदार्थों को अलग करता है। हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले विषाक्त पदार्थों को पहले ही लिवर रोककर बाहर कर देता है। ऐसे में लिवर एक प्रकार से फिल्टर का काम कर देता है। अगर कभी लिवर में समस्या होती है तो यह शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है।
 
डेंगू इलाज के अनुसंधान पर भारत सरकार संजीदा नहीं!
नई दिल्ली भारत सरकार डेंगू के मामले में शायद संजीदा नहीं है। अगर स्वास्थ्य व परिवार कल्याण से जुड़ी संसद की स्थायी समिति की सिफारिशों पर गौर किया जाए तो लगता है सरकार का इस तरफ ध्यान ही नहीं है। समिति की सिफारिश में कहा गया है कि डेंगू से संबंधित टीके के विकास की प्रक्रिया में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की प्रत्यक्ष भागीदारी ही नहीं है जबकि परिषद स्वास्थ्य से ऐसी एजेंसी है जो सारे अनुसंधान कार्यों को अंजाम देती है।