स्वास्थ्य

कैंसर जिंदगी का अंत नहीं, इसके बाद भी जीवन है...
नई दिल्ली मौत को मात दे चुके है और जीने का जज्बा दोगुना हो चुका है। चारों ओर खुशियां, डांस और मस्ती का माहौल है। कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला आज दिल्ली के सिलेक्ट सिटीवॉक मॉल में। मौका था फरवरी माह के दूसरे शनिवार को मनाये जाने वाले ‘अन्तर्राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर्स डे’ का। इण्डियन कैंसर सोसायटी के अंग ‘कैंसर सहयोग’ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम ‘इन सेलीब्रेशन ऑफ लाइफ’ के अवसर पर कैंसर को मात देने वाले सर्वाईवर्स ने अपने अनुभव साझा किए और बॉलीवुड गायिका निकिता गांधी के गीतों पर झूमते थिरकते नजर आये।कार्यक्रम की शुरुआत पारम्परिक दीप प्रज्जवलन के माध्यम से हुई, जिसके बाद कैंसर के खिलाफ और कैंसर के बाद भी जीवन के संदेश की जागरूकता के साथ कैंसर सर्वाइवर्स एवम् वालेनटीयर्स ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इंडियन कैंसर सोसायटी की सचिव रेणुका प्रसाद ने उपस्थित मेहमानों एवम् अन्य को सम्बोधित किया।
 
रेड क्रॉस के साथ समाज हित में कदम मिलाकर चलना चाहिए
पलवल उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रैड क्रॉस सोसाइटी पलवल मनीराम शर्मा के मार्गदर्शन मे गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय पलवल मे आयोजित पांच दिवसीय यूथ रेड क्रॉस शिविर का समापन भारतीय रैड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा रा’य शाखा के महासचिव डी आर शर्मा ने किया।
 
कैंसर रोगी भी प्रजनन में सक्षम : मनीष बैंकर
हिसार लंबे समय से कैंसर एक वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में हमारे सामने है। अनुमान है कि भारत में 2.25 मिलियन लोग इस बीमारी के साथ अपना जीवन जी रहे हैं (रिपोर्ट-एनसीआरआई। भारत में 40 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों और महिलाओं की एक बड़ी संख्या अलग-अलग किस्म के कैंसर से पीडित है और इस बीमारी के कारण उनकी प्रजनन क्षमता पर भी प्रतिकूल असर पडता है।
 
गांव मनेठी में बनेगा देश का 22वां एम्स
चंडीगढ़ हरियाणा के जिला रेवाड़ी के गांव मनेठी में देश का 22वां अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित किया जाएगा और इस उदेश्य के लिए मनेठी ग्राम पंचायत की 200 एकड़ भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अंतरिम केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गत दिवस लोकसभा में बजट सत्र के दौरान अपने बजट भाषण में हरियाणा में 22वें एम्स की स्थापना की घोषणा की और यह राज्य के लिए बहुत गर्व की बात है।
 
राव इंद्रजीत ने एम्स की घोषणा पर जताया प्रधानमंत्री का आभार
नई दिल्ली केंदीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने केंद्रीय बजट में हरियाणा को 22वां एम्स दिए जाने पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है। राव ने बजट के बाद संसद में प्रधामंत्री से मिलकर हरियाणा की जनता की ओर से उनका अभिनंदन किया। देश में मोदी सरकार की ओर से दिए गए 21 एम्स के बाद अब 22वां एम्स हरियाणा को मिला है।
 
धूम्रपान की आदत कैंसर जैसी बीमारी को देता है दावत
लंदन > एक अध्ययन में कहा गया है कि धूम्रपान की आदत कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तक को न्योता देती है। यह शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिसमें से एक उम्र को कम करना भी है। अध्ययन कर्ताओं के मुताबिक, स्मोकिंग न सिर्फ उम्र कम करती है बल्कि व्यक्ति को 20 साल जल्दी बूढ़ा भी कर देती है।
 
गुरुग्राम में चला अभियान, स्वच्छता सभी की जिम्मेदारी : राजेश अरोड़ा
भारत सरकार के अधीन कार्यरत फील्ड आऊटरीच ब्यूरो नारनौल एवं प्रचार ईकाईयों द्वारा सैक्टर-31 स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों के साथ स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
 
स्वस्थ नागरिकों से ही देश सुदृढ़ और मजबूत होता है : राज्यपाल
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि विश्व के इतिहास का अध्ययन करने से पता चलता है कि कोई भी देश प्रगतिशील, समृद्धशाली, सभ्य तथा सुसंस्कृत तभी हो सकता है, जब वहां के नागरिक शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होगें।
 
चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में आबादी आधारित कैंसर पंजीयन शुरू
चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में बुधवार को कैंसर से लडऩे के मजबूत इरादों के साथ विशेषज्ञों ने आबादी आधारित कैंसर पंजीयन की शुरूआत कर दी। इंस्टीट्यूट के भार्गव सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम के उदघाटन समारोह में कैंसर के बढ़ते हमले को लेकर विशेषज्ञों की चिंता साफ झलक रही थी।
 
शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ जरूरी: रेनू सिंह
गुरुग्राम अंतरिक्ष हाईटस सैक्टर-84 स्थित यूरो इंटरनेशनल स्कूल द्वारा आर्टेमिस हॉस्पिटल के सहयोग से एकदिवसीय हेल्थ चेकअप कैंप आयोजित किया गया। कैंप का उद्घाटन खेडक़ी दौला सह थाना प्रभारी देवेन्द्र सिंह ने किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए देवेन्द्र सिंह ने कहा कि पुलिस में जनता के बीच तालमेल जरूरी है ।
 
आर्य वीर नेत्र चिकित्सालय के कार्य सराहनीय :उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने आर्य वीर नेत्र चिकित्सालय के कार्यों की सराहना करते हुए कहा है कि इस चिकित्सालय के माध्यम से मजदूर एवं गरीब वर्ग के लोगों को बड़े अस्पतालों के बराबर बहतरीन नेत्र चिकित्सा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने चिकित्सालय प्रबंधन व चिकित्सकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अपनी ओर से इस पुनीत कार्य के लिए सभी संभव सहयोग करेंगे।
 
गंदगी में तब्दील हो चुके तालाब को पाईट कॉलेज बनाएगा सुंदर झील
समालखात्नपाईट कॉलेज तथा आस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर सार्इंस द्वारा गांव पट्टीकल्याणा के तालाब की सफाई की जाएगी। साथ ही उसमें स्वच्छ पानी भरने के साथ उसके आसपास का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
 
लोग नशे जैसी कुरितियों को छोडक़र बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करे : सत्यदेव आर्य
चंडीगढ़ राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने समाज के लोगों का आहवान किया कि वे नशे जैसी कु रितियों को छोडक़र अपने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करें। शिक्षा जीवन की एक ऐसी चाबी है जिससे जीवन की किसी भी समस्या का हल किया जा सकता है। आर्य आज सिरसगढ़ में भगवान वाल्मीकि शिक्षा प्रचार समिति द्वारा आयोजित छठे स्थापना दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने डा. भीमराव अम्बेडकर छात्रावास का शिलान्यास किया वहीं भगवान वाल्मीकि आश्रम व वाल्मीकि चैपाल का उदघाटन भी किया।
 
जीवन के लिए वरदान है इलैक्ट्रोहोमयोपैथी: जीएल शर्मा
गुरुग्राम डॉ. काउंट सीजर मैटी की 210वीं जयंती पर कृपाल विकास समिति द्वारा संचालित आयुष्मान मैडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ इलैक्ट्रोपैथी एंड हास्पिटल अमर कालोनी, गुरुग्राम में शुक्रवार को आयोजित विशाल इलैक्ट्रोपैथी प्रदर्शनी में इलैक्ट्रोपैथी के बारे में आम नगारिकों को जानकारी देने के साथ पेड़ पौधों से इलैक्ट्रोहोम्योपैथी दवाएं बनाने के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। वहीं वक्ताओं और इलेक्ट्रोपैथी से जुड़े लोगों ने इस पद्धति पर प्रकाश डाला।
 
हील टोक्यो भारत में नि:शुल्क हीलिंग केंद्र खोलेगा
गुरुग्राम टोक्यो के एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित योग विशेषज्ञ, ने भारत में हीलिंग ( स्वस्थ्य लाभ उपचार) केंद्र स्थापित करने का संकल्प लिया है। इन केंद्रों में योग व ध्यान की मुफ्त सेवा दी जाएगी। नूपुर जो अपने योग और ध्यान तकनीकों के साथ जादू बिखेरते हैं, ने हाल ही भारत के दौरे पर थी। इस दौरान उन्होंने निकट से गरीबों के मानसिक और शारीरिक कष्टों का अनुभव किया। हम जल्द ही भारत में हील टोक्यो का भारतीय अध्याय रखेंगे और यहाँ देश भर में हीलिंग केंद्र स्थापित करेंगे। हम योगियों की एक टीम तैयार करने की भी योजना बना रहे हैं जो हीलिंग संदेश फैलाएगी और अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ और आत्मविश्वासी बनाएगी, नूपुर ने कहा।
 
4 जनवरी से चालू है स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 अन्य शहर की तरह गुरूग्राम शहर भी स्वच्छ सर्वेक्षण में ले रहा है हिस्सा
गुरुग्राम स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 गत 4 जनवरी से शुरू हो चुका है जिसमें देश के अन्य शहरों के साथ गुरूग्राम शहर भी भाग ले रहा है। इस सर्वेक्षण में शहर को मिलने वाले अंको में शहरवासियों की भी अहम भूमिका है।
 
जन आरोग्य योजना : आयुष्मान भारत के तहत निर्धन परिवारों को 5 लाख तक का नि:शुल्क इलाज लाभार्थियों को मिला पीएम का संदेश पत्र
गुरुग्राम समाज के निर्धन परिवारों को एक वर्ष में 5 लाख रूपए तक नि:शुल्क ईलाज की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए लागू की जा रही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री -जन आरोग्य योजना (पीएम-जेऐवाई) के लाभार्थियों को गुरुवार को प्रधानमंत्री का संदेश पत्र उपायुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा भेंट किया गया।
 
मेयर मधु आजाद ने नागरिकों को भेंट किए डस्टबिन
गुरुग्राम मेयर मधु आजाद ने वार्ड नंबर-7 में गरीब परिवारों को नगर निगम की ओर से डस्टबिन भेंट किए तथा गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखने के लिए जागरूक किया। मेयर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरूग्राम का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा।
 
प्राइवेट अस्पतालों में भी मिल रहा है 5 लाख का मुफ्त इलाज
करनाल आयुष्मान भारत जन अरोग्य योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत गरीब वर्ग के लोगों को 5 लाख रूपए तक का मुफ्त में ईलाज मिलता है। यह योजना परिवारों को अपना ईलाज कैशलेस व पेपरलेस तरीके से करवाने में बहुत ही लाभदायक सिद्घ हो रही है।
 
खुशी और मस्ती के रंग कैंसर पीडि़त फाईटर्स एवं सरवाईवर्स के संग..
नई दिल्ली नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कैंसर से पीडि़त एवं कैंसर से जंग जीत चुके बच्चों के साथ राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (आरजीसीआईआरसी) ने एक विंटर कार्निवाल का आयोजन किया। सेक्टर-5, रोहिणी स्थित आरजीसीआईआरसी के गेस्ट हाउस ‘आश्रय’ में आयोजित कार्निवाल के दौरान इलाज करा रहे बच्चों को इलाज की मदद से इस बीमारी से पार पा चुके बच्चों से मिलने का मौका दिया गया।