अन्तरराष्ट्रीय

पंजाब ने गुजरात को 26 रनों से हराया
किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 26वें मैच में गुजरात लायंस को उसी के घर में 26 रनों से हरा दिया। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 189 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में सुरेश रैना की गुजरात लायंस टीम 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी।
 
चीनी बैंकों पर मुनाफे का दबाव : मूडीज
बीजिंगत्न वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज का कहना है कि मुनाफा कमाने से संबंधित संसाधनों में किसी तरह की उल्लेखनीय गिरावट न होने के बावजूद देश में आर्थिक विकास की धीमी गति के कारण चीन के सूचीबद्ध बैंक मुनाफा कमाने का दबाव महसूस कर रहे हैं। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस का कहना है कि बैंकों के पूंजीकरण और तरलता की स्थिति कुल मिलाकर स्थिर बनी हुई है, लेकिन संपत्ति वृद्धि की अधिक तेज दर के कारण छोटी संस्थाओं में कमजोरी बनी हुई है। इंडस्ट्रियल कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना सहित 11 संयुक्त शेयर वाले व्यावसायिक बैंक एवं सरकारी बैंकों ने 2016 में औसतन 12 प्रतिशत ऋण वृद्धि दर्ज कराई है। यह 2015 की 10 फीसदी की तुलना में अधिक है। जबकि बड़े सरकारी बैंकों की तुलना में संयुक्त शेयर वाले व्यावसायिक बैंकों का कर्ज अधिक तेजी से बढ़ रहा है।
 
अफगानिस्तान में सैनिकों की मौत पर एक दिन का राष्ट्रीय शोक
मजार-ए-शरीफ, (अफगानिस्तान)त्न अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ के पास सैन्य ठिकाने पर तालिबानी हमले में मारे गये सैनिकों की मौत पर एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गयी। अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि सेना के ठिकाने पर हुए तालिबानी हमले में 100 से अधिक सैनिकों की मौत हो गई है। मंत्रालय ने मारे गये सैनिकों की वास्तविक संख्या के बारे में हालांकि कुछ नहीं बताया लेकिन अन्य सूत्रों के अनुसार हमले में करीब 140 सैनिक मारे गये हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के इस हमले की कड़े लहजे में भत्र्सना करते हुए कहा कि यह एक कायरतापूर्ण कार्य है। श्री गनी ने सैनिकों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कल एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की। उन्होंने शोक के प्रतीक स्वरूप रविवार को सभी सरकारी कार्यालयों तथा संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने के आदेश दिये हैं।
 
केन्या में संरक्षणवादी नेता गालमैन पर हमला
नैरोबीत्न इटली में पैदा हुई संरक्षणवादी नेता कुकी गालमैन को आज पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या के उत्तरी इलाके में स्थित उनके कान्सर्वेशन पार्क में कुछ बंदूकधारियों ने गोली मारकर घायल कर दिया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि संस्मरण‘आई ड्रीम्ड ऑफ अफ्रीका‘की 73 वर्षीय लेखिका को जब पेट में गोली लगी तब बंदूकधारियों के एक समूह ने उनके वाहन पर हमला कर दिया। घायल लेखिका को हेलीकॉह्रश्वटर से नान्यूकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
फिलीपीन्स में आईएस के तीन आतंकवादी ढ़ेर
मनीलात्न फिलीपींस के सैनिकों ने रिसोर्ट द्वीप पर इस्लामिक स्टेट से संबद्ध तीन आतंकवादियों को मार गिराया है जो पर्यटकों को अगवा करने में विफल रहने के बाद छुपने का प्रयास कर रहे थे। सैन्य प्रवक्ता ने आज बताया कि ये आतंकवादी अबू सैय्यफ समूह के थे जिन्हें बोहोल द्वीप पर कल एक मुठभेड में मार गिराया गया।
 
फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू
लंदनत्न यूरोपीय देश फ्रांस में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले दौर का मतदान होगा। तीन दिन पहले एक पुलिसकर्मी की हत्या किये जाने के बाद पूरे देश में यह मामला काफी चर्चा में था। गुरूवार को हुए उस हमले को देखते हुए पूरे देश में 50 हजार पुलिसकर्मियों और सात हजार सैनिकों की तैनाती की गयी है।
 
कोरियाई प्रायद्वीप में शांतिपूर्ण माहौल की उम्मीद : पेंस
सिडनी। उत्तर कोरिया द्वारा नए परमाणु परीक्षण किये जाने की आशंका के बीच अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने आज कहा कि चीन के साथ हुए नये समझौते के कारण कोरियाई प्रायद्वीप को शांतिपूर्ण तरीके से परमाणु मुक्त किया जा सकता है।
 
मिसेज इंडिया सेमीफाइल-2017शैली माहेश्वरी गुप्ता-दीप्ति महतो चुनी गई
नई दिल्ली। विवाहित महिलाओं के लिए विश्व की सर्वश्रेष्ठ और देश की एकमात्र नेशनल लेवल की ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिसेज इंडिया 2017 के पांचवे एडिशन के सेमीफाइनल का आयोजन हुआ। कांन्टेस्ट में क्लासिक मिसेज इंडिया-2017 के लिए शैली माहेश्वरी गुप्ता चुनी गई तो दीप्ति महतो को मिसेज इंिडया-2017 का पुरस्कार मिला।
 
सीरियाई सीमा के निकट आईएस के दस संदिग्ध गिरफ्तार
बेरूत। लेबनानी सेना ने दावा किया है कि एक छापामार अभियान के दौरान आज उसने सीरियाई सीमा के निकट आईएस के दस संदिग्धों को गिरफ्तार किया। ये सभी सीरिया सीमा के उत्तर पूर्वी हिस्से से आए थे। सैन्य सूत्रों ने बताया कि इस अभियान में कोई भी सुरक्षाकर्मी हताहत नहीं हुआ है। यह अभियान अरसाल क्षेत्र में चलाया गया था। सेना का कहना है कि वह इस पर्वतीय क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट और अल कायदा आतंकवादियों की तलाश में समय समय पर ऐसे अभियान चलाती रहती है। सेना की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि तडक़े अरसाल क्षेत्र में सेना की एक टुकड़ी ने एक त्वरित छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया और यहां बाहर से आकर छिपे दस खतरनाक आतंकवादियों को धर दबोचा। गौरतलब है कि हाल ही के वर्षों में लेबनान पर हुए हमलों को सीरियाई युद्व से जोडक़र देखा जा रहा है जहां राष्ट्रपति बशर अल असद के समर्थन में लेबनानी शिया समूह संघर्ष जारी रखे हुए है।
 
ट्रंप विदेश निर्मित स्टील के आयात संबंधी जांच के देंगे आदेश
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विदेश निर्मित स्टील के आयात से संबंधित जांच के आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे जिसमें यह पता लगाया जायेगा कि स्टील का आयात देश के हित में है अथवा नहीं।
 
पहले परमाणु संयंत्र पुन:डिजाइन समझौते पर चीनी और ईरानी कंपनियां के बीच करार
ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर वर्ष 2015 में हुए अंतरराष्ट्रीय समझौते के मद्देनजर ईरानी परमाणु संयंत्र के पुन: डिजाइन के मामले में इस सह्रश्वताह के अंत में ईरान और चीन की कंपनियां पहले वाणिज्यक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी।
 
मिस्र में खुदाई में मिला तीन हजार साल पुराना मकबरा
मिस्र के पुरातत्वविदों ने नील शहर में खुदाई के दौरान 3,000 से अधिक साल पुराने एक मकबरे का पता लगाया है। पुरातत्व मंत्रालय ने आज बताया कि यह मकबरा लक्सर के नील शहर में दबा मिला है। यह यू•ारहाट का मकबरा है जो एक न्यायाधीश था। यहां पर एक खुली अदालत थी जिसमें एक आयताकार कक्ष, एक गलियारे और भीतर भी एक कक्ष बना हुआ था।
 
ट्रंप ने दिया ईरान से प्रतिबंध हटाने के कदमों की समीक्षा का आदेश
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को यह जांच करने का आदेश दिया है कि‘समग्र संयुक्त कार्ययोजना’(जेसीपीओए) के तहत ईरान पर से हटाए गये प्रतिबंध देश की सुरक्षा के हित में हैं अथवा नहीं।
 
क्रीमिया में जहाज डूबा, 11 लोग लापता
मॉस्को त्न रूस से तुर्की जा रहा एक मालवाहक जहाज आज सुबह क्रीमिया तट के पास डूब गया जिससे चालक दल के 11 सदस्य लापता हो गये । क्रीमिया आपात प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि पनामा के मालवाहक जहाज‘गेरोई अर्सेनाला’ने क्रीमिया तट से लगभग 14 समुद्री मील दूर से आपात सिगनल भेजा। इंटरफैक्स संवाद समिति ने रूसी परिवहन अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह जहाज तेज समुद्री तूफान की चपेट में आकर दो टुकड़ों में टूट गया और डूब गया । कम से कम छह जहाजों और एक हेलिकॉह्रश्वटर को राहत एवं बचाव अभियान में लगाया गया है । तेज हवाओं और खराब मौसम के कारण राहत एवं बचाव अभियान में मुश्किलें आ रही हैं । मंत्रालय ने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 12 सदस्यों में से केवल एक को बचाया जा सका है । बाकी 11 लोग अब भी लापता हैं । उनमें नौ यूक्रेन के, दो रूस के और जॉर्जिया का नागरिक है । मंत्रालय के मुताबिक शुरूआती जानकारी मिली है कि यह जहाज रूस के दक्षिणी बंदरगाह अजोव से तुर्की जा रहा था और उसमें अनाज लदा हुआ था ।
 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश अस्पताल में भर्ती
हॉस्टन त्न अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश को निमोनिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत स्थित है। 92 वर्षीय श्री बुश के आधिकारिक मीडिया प्रतिनिधि जिम मैक्ग्राथ ने बताया कि बुश को खांसी की शिकायत मिलने के बाद शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका उचित टेस्ट कराया गया है। श्री मैक्ग्राथ ने कहा, Þबाद में यह पता चला कि उन्हें निमोनिया है। इसके बाद उनका इलाज किया गया है।Þ श्री मैक्ग्राथ ने इसके बाद कोई अतिरिक्त सूचना नहीं दी। उनका कहना था कि श्री बुश को ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया। इससे पूर्व निमोनिया की शिकायत मिलने के बाद जनवरी में दो सह्रश्वताह से अधिक समय तक उन्हें इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
 
मिस्र में सेंट कैथरीन मठ के पास हमले में पुलिसकर्मी की मौत, चार घायल
काहिरा त्न मिस्र में दक्षिण सिनाई प्रांत के एक सेंट कैथरीन मठ के निकट सुरक्षाबलों पर किये गये हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गये। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मठ के प्रवेश द्वार के निकट सुरक्षा चौकियों पर बंदूकधारी व्यक्ति ने हमला कर दिया। इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। सेंट कैथरीन मठ दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण ईसाई स्थलों में से एक है। यह हमला तब हुआ है जब दस दिन बाद पोप फ्रांसिस मिस्र का दौरा करने वाले हैं। एक हफ्ते पहले दो गिरिजाघरों पर किये गये हमले में 45 लोगों की मौत हो गयी थी और इस्लामिक स्टेट ने ही इसकी जिम्मेदारी ली थी।
 
कांगो में संरा के शांति मिशन के 16 कर्मचारी सुरक्षित रिहा
संयुक्त राष्ट्र त्न संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में अपने शांति मिशन के लिए गये 16 सदस्य को दक्षिण सूडानी शरणार्थियों द्वारा बंधक बनाए जाने के बाद सुरक्षित रूप से रिहा कर दिया गया है। संरा शांतिमिशन की प्रवक्ता इस्मिनी पल्ला ने कल कहा, Þशिविर में शांति और मॉन्सोको (शांति मिशन) पूर्ण नियंत्रण में है। सभी कर्मचारी अपने घरों में सुरक्षित रूप से वापस आ गए हैं। कोई हताहत की सूचना नहीं मिली है। मिशन इस घटना की जांच कर रहा है।Þ
 
उत्तर कोरिया के मसले पर सभी विकल्प खुले हैं : अमेरिका
अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि उत्तर कोरिया की गतिविधियों से निपटने के लिए सभी विकल्प खुले रखे गये हैं लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस समले के शांतिपूर्ण समाधान के लिए जापान , चीन और दक्षिण कोरिया को एक साथ लेकर चलना चाहते हैं।
 
उ. कोरिया के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई न करें अमेरिका : रूस
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आज कहा कि मास्को उत्तर कोरिया की परमाणु कार्रवाई को सहन नहीं कर सकता लेकिन उसे उम्मीद है कि अमेरिका ह्रश्वयोंगयोंग के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई नहीं करेगा । श्री लावरोव ने चेताया कि उत्तर कोरिया के व्यवहार के जवाब में उसके खिलाफ कोई अंतरराष्ट्रीय कानून तोडक़र कोई कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए । उन्होंने कहा कि रूस अमेरिका के साथ रिश्ते सामान्य बनाने के लिए तैयार है और अब यह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को तय करना है कि वह इसके लिए तै यार है या नहीं ।
 
पुर्तगाल में विमान दुर्घटनाग्रस्त, चार मरे
लिस्बन त्न पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन के एक रिहायशी इलाके में आज एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से इसमें सवार सभी चार लोगों की मौत हो गयी। राहतकर्मियो ने बताया कि यहां एक पास के हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय टेलीविजन की तस्वीरो ं म ें इस इलाके स े धअु ा ं उठत े हएु दिखाया गया ह।ै इसम ें 50 स े अधिक राहत कर्मियों को घटनास्थल पर काम करते देखा गया है।