अन्तरराष्ट्रीय

ट्रंप प्रशासन की एच-1बी वीजा पर एक और गाज
नई दिल्ली ट्रंप सरकार एक के बाद एक ओबामा प्रशासन द्वारा लिए गए फैसलों को बदल रही है। ओबामा केयर और नेट न्यूट्रलिटी के बाद ट्रंप सरकार एच1बी वीजा के नियमों को भी बदलने जा रही है। नए नियमों के बाद एच1बी वीजा के अंतर्गत अमरीका में पति या पत्नी के तौर पर रह रहे दूसरे लोगों के लिए नौकरी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। एच-1बी वीजा को बनाया और सख्त अमरीका में बहुत से भारतीय एच1बी वीजा पर काम करते हैं। इस फैसले के बाद उन लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जो ग्रीन कार्ड लेने की कोशिश कर रहे हैं।
 
म्यांमार हिंसा पहले माह में 6700 रोहिंग्याओं की हत्या
यंगून पिछले दिनों दुनिया में छाए रहने वाले रोहिंग्या मुसलमान को लेकर डॉक्टर्स विद आउथ बॉर्डर्स ने बताया कि म्यांमार के रखाइन राज्य में विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के पहले ही महीने में कम से कम 6,700 रोहिंग्या मुसलमान मारे गए थे।
 
दागी गई मिसाइल ईरान में निर्मित : अमेरिका
वाशिंगटन (ईएमएस)। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा पिछले माह सऊदी अरब में दागी गई मिसाइल के ईरान निर्मित होने के ऐसे सबूत पेश किए हैं जिन्हें उनके मुताबिक,नकारा नहीं जा सकता।
 
ट्रंप ने पलटा ओबामा प्रशासन का कानून
न्यूयार्क ट्रंप प्रशासन ने ‘नेट न्यूट्रैलिटी’ के उस पूराने कानून को पलट दिया है जिसे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में पास किया गया था। जानकारी के अनुसार वहां के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन ने रिपब्लिकन द्वारा नियुक्त भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजित पई के प्रस्ताव को वोटिंग में 3-2 से स्वीकार कर लिया। आलोचकों का कहना है कि यह कदम उपभोक्ताओं के हित के खिलाफ है और केवल बड़ी कॉरपोरेट कंपनियों की मदद पहुंचाने वाला है।
 
गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों पर चीन की नजरे
काठमांडो गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को दूसरे और अंतिम चरण का मतदान हो गया है। इसके बाद आए सभी एक्जिट पोल राज्य में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने की ओर इशारा कर रहे हैं।
 
येरुशलम को लेकर हिंसा में दो फिलिस्तीनियों की मौत
येरुशलम येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी फैसले को लेकर पश्चिमी तट और गाजा में फिलिस्तीनियों और इजरायली सैनिकों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। इस दौरान इजरायली सैनिकों की गोलियों से फिलिस्तीन के दो नागरिकों की मौत हो गई। इस बीच विरोध की आग कश्मीर तक पहुंच गई है। जम्मू-कश्मीर के अनेक स्थानों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन आयोजित कर अमेरिका के निर्णय के प्रति असहमति जताई।
 
माल्या को ब्रिटेन कोर्ट ने दिया बड़ा झटका
भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। ब्रिटेन की कोर्ट ने माल्या की प्रॉपर्टी को फ्रीज कर दिया है और साथ ही उसके खर्च की लिमिट भी तय कर दी गई है।
 
ट्रंप ने येरुशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता दी
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे दी है। उन्होंने दशकों पुरानी अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय नीति को तोडक़र ऐसा किया। इस कदम से जहां इजरायल खुश है, वहीं अरब जगत इस कदम को हिंसा भडक़ाने वाला मानते हुए उद्वेलित हो गया है।
 
आधार के नाम पर धोखाधड़ी, वसूले जा रहे हजारो
आधार कार्ड को मोबाइल नंबर, बैंक खाते समेत कई अन्य दस्तावेज से लिंक करना अनिवार्य है। इसी का फायदा उठाकर कई लोग आधार के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं और लिंक प्रक्रिया के लिए मनचाहा दाम वसूल रहे हैं। ट्विटर पर कई लोगों ने इस मनमानी के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया है। कई ऐसे ट्वीट लोगों ने किए हैं, जिनमें उनसे आधार के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। अगर आप ने भी अभी तक आधार को अलग-अलग दस्तावेज से लिंक नहीं किया है, तो आगे ऐसा करते वक्त इसके लिए वसूले जाने वाले चार्जेस का ध्यान जरूर रखें, ताकि कोई आप से अवैध वसूली न कर सके। एक यूजर ने ट्वीट किया है कि चेन्नई में एक जगह पर आधार एनरोलमेंट के नाम पर खुलेआम धोखाधड़ी हो रही है।
 
तेज हवा के चलते कैलिफोर्निया में आग ने लिया विकराल रूप
वेंतुरा कैलिफोर्निया में तेज हवा के चलते आग ने भीषण रूप ले लिया है। प्रचंड आग के चलते हजारों लोगों को अपना घर छोडऩा पड़ा है। कैलिफोर्निया में दो माह के भीतर दूसरी बार आग लगने की घटना हुई है। आग से सबसे अधिक क्षति पश्चिमोत्तर लॉस एंजिलिस के वेंतुरा काउंटी में बताई जाती है, जहां 150 इमारतों के नष्ट होने की पुष्टि हुई है।
 
‘विजिलेंट ऐस’: सबसे बड़ा युद्धाभ्यास शुरू
सिओल उत्तर कोरिया की हरकतों को लंबे समय से झेलते आ रहे अमेरिका और दक्षिण कोरिया की वायु सेनाओं ने अपना सबसे बड़ा संयुक्त अभ्यास शुरू कर दिया। "विजिलेंट ऐस" नामक इस अभ्यास में दोनों देशों के अत्याधुनिक 230 लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं।
 
अमेरिका सहित दुनिया में हो रहा भारी विरोध
चुनाव जीतकर आने के बाद अपनी चुनावी घोषणापत्र को लागू करने का काम हर पार्टी के नेता यह करते है। इसी कड़ी में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि वह यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा करने वाले है। उन्होंने वादा किया था कि वह अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम शिफ्ट कर देंगे।
 
जापान के 60 फीसदी युवा शादी से दूर भाग रहे हैं
टोक्यो जापान जैसे विकसित राष्ट्र में भी युवाओं के लिए जीवन जीना आसान नहीं है जापान में युवक-युवतियों में कार्यस्थल पर बढ़ते काम के दबाव के कारण जहां लड़कियों को ह्रश्वयार करने के लिए समय नहीं है वहीं लडक़ों को कम वेतन के कारण लड़कियों को आकर्षित कर पाना और नाज-नखरे उठा पाना उनके लिए संभव नहीं है।
 
भारत के प्रभाव के कारण कश्मीर पर बात नहीं करते ताकतवार देश
वाशिंगटन पाक के एक बार फिर कश्मीर राग अलापा हैं इस राग में पाकिस्तान के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक का कहना है कि भारत के प्रभाव और उसके आर्थिक शक्ति होने के कारण अन्य देश संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाने को अनिच्छुक हैं।
 
पाक सेना के पहले सिख अधिकारी ने गुरुद्वारा में रचाई शादी
रावलपिंडीत्न पाकिस्तानी सेना के पहले सिख सैनिक अधिकारी शरण सिंह की शादी पंजा साहब गुरुद्वारा में संपन्न हुई। पाकिस्तानी इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन के एक अधिकारिक बयान के अनुसार पाकिस्तान की सेना के पहले सिख अधिकारी को उन्होंने बधाई दी है। इस अवसर पर सेना ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान की सेना राष्ट्रीय अखंडता के पक्ष में है। पाकिस्तान की सेना धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों का सम्मान करती हैं।
 
अफग़ानिस्तान में भारत महत्वपूर्ण पक्ष : अमेरिका
वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के सौ दिन बाद अमेरिका ने कहा कि अफगानिस्तान में भारत एक महत्वपूर्ण पक्ष है। वह युद्ध से जर्जर अफगानिस्तान के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने के नई दिल्ली द्वारा आवागमन के विकल्प तलाशने का समर्थन करता है।
 
मुशर्रफ हाफिज सईद के साथ गठबंधन को तैयार
इस्लामाबाद पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि वह हाफिज सईद के साथ अगले साल होने वाले आम चुनाव में गठबंधन के लिए तैयार हैं। खुद को हाफिज और लश्कर का सबसे बड़ा समर्थक बताने वाले मुशर्रफ ने कहा, अभी तक उनके साथ कोई बात नहीं हुई, लेकिन अगर वह गठबंधन का हिस्सा बनना चाहेंगे तो मैं उनका स्वागत करूंगा।
 
पाकिस्तान में प्रदर्शनों से अमेरिका लगातार चिंतित
वाशिंगटन अमेरिका का ट्रंप प्रशासन इस बात को लेकर चिंतित है कि पाकिस्तान में चरमपंथियों का रुतबा बढ़ रहा है। उसका मानना है कि हाल ही में जिस तरीके से विरोध प्रदर्शन खत्म हुए हैं, उसने चरमपंथियों का हौसला बढ़ा दिया है।
 
पीएम मोदी पसंद पर मैं मनमोहन का ‘बड़ा प्रशंसक’ : ओबामा
नई दिल्ली अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘भारत के लिए विजन’ की तारीफ की और भारतीय अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण करने के लिए डॉ. मनमोहन सिंह के योगदान को भी अविस्मरणीय बताया। ओबामा ने यहां एचटी लीडरशिप समिट में पत्रकार करण थापर द्वारा मोदी के बारे में उनकी राय पूछे जाने पर कहा, कि मैं उन्हें पसंद करता हूं। लेकिन मैं डॉ. सिंह का भी बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। उन्होंने कहा कि मोदी का उनके देश के लिए एक विजन है और वे बहुत सारे क्षेत्रों में अनेक तरीकों से आधुनिकीकरण कर रहे हैं लेकिन डॉ. सिंह ने अपने कार्यकाल में कई क्रक्रांतिकारी कदम उठाए, जैसे देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोलना, जो बहुत अहम कदम है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि डॉ. सिंह एवं मोदी के कार्यकालों में भारत अमेरिका संबंध बहुत प्रगाढ़ बने। भारत एवं अमेरिका दोनों लोकतंत्र है और मेरा काम जो भी सत्ता में है, उसके साथ काम करना था।
 
उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका ने कहा ट्रंप के धैर्य और अमेरिकी सेना की क्षमताओं की परीक्षा न ले
वाशिंगटन उत्तर कोरिया द्वारा फिर मिसाइल परीक्षण किए जाने की पृष्ठभूमि में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे-इन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ कोरिया की इस उकसावे वाली कार्रवाई पर चर्चा की। खबर है कि उ. कोरिया ने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, जिसके बाद अमेरिका के साथ तनाव और बढ़ गया है। मिसाइल उत्तर कोरिया के सैन नि से प्रक्षेपित की गई और जापान के विशेष आर्थिक जोन क्षेत्र में जापान सागर में गिरने से पहले उसने करीब 1000 किलोमीटर की दूरी तय की। उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद हालात को ‘संभाल लेने’ पर जोर देते हुए ट्रंप ने आबे और मून से फोन पर अलग-अलग बातचीत और ह्रश्वयोंगयांग के व्यवहार पर संयुक्त कदम को लेकर चर्चा की।