अन्तरराष्ट्रीय

पाकिस्तान ने तोड़ा भारत का सपना
नई दिल्लीत्न भारत ने आईसीसी विश्वकप में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर हमेशा अपनी बादशाहत कायम रखी लेकिन वर्ष 2004 में खेली गयी चौथी आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में पाकिस्तान ने भारत को पराजित कर टीम इंडिया का खिताब बचाने का सपना तोड़ दिया। भारत 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से विजेता रहा था लेकिन 2004 में उसे पाकिस्तान ने ग्रुप चरण में ही बाहर होने पर विवश कर दिया।
 
उ. कोरिया बड़े पैमाने पर विमान रोधी प्रणाली तैयार करेगा
सोल त्न उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक नए विमान रोधी हथियार प्रणाली मिसाइल प्रक्षेपण का निरीक्षण करने के बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन और तैनाती का आदेश दिया। उ. कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी(केसीएनए) ने बताया की इस परीक्षण का आयोजन नेशनल डिफेंस साइंस ने किया था। हालांकि इस हथियार के बारे में ना तो ज्यादा जानकारी दी ना ही या प्रक्षेपण के समय बताया गया। केसीएनए ने बताया की इस विमान रोधी हथियार प्रणाली के प्रक्षेपण निरीक्षण करने के बाद किम ने कहा, इस हथियार प्रणाली के परिचालन क्षमता को पूरी तरह से परखा जा चुका है और पूरे देश में तैनात करने के लिए बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किया जाना चाहिए। ताकि हम अपने हवाई क्षेत्र को और मजबूत कर सके और दुशमन के किसी भी हमले का जवाब दे सके। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधों के बाद भी 23 मई को भी उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल केसफलप्रक्षेपण की पुष्टि की थी।
 
लीबिया में बचाये गये 3400 शरणार्थी
रोम त्न लीबिया के तट के पास समुद्र से कल 3400 शरणार्थी सुरक्षित निकाले गये। इसके साथ ही पिछले चार दिन में लीबिया के तट के पास से बचाये गये शरणार्थियों की संख्या 10000 हो गयी है। लीबिया और इटली के अधिकारियों ने बताया कि इतालवी तट रक्षक दल ने समुद्र से कम से कम 10 शव भी बरामद किए हैं।
 
ईराक में 13 कुर्द आतंकवादी मारे गये : तुर्की
अंकारा त्न तुर्की सेना ने उत्तरी इराक में आज हवाई हमले कर कुर्दिश्तान वर्कस पार्टी(पीकेके) के 13 आतंकवादियों को मार गिराया। तुर्की सेना ने एक वक्तव्य जारी करके बताया कि युद्धक विमान ने उत्तरी इराक के अवासिन-बासयान क्षेत्र में पीकेके के सात ठिकानों पर हमला किया और यहां संभावित हमले की तैयारी करने वाले आतंकवादियों को मार गिराया। उल्लेखनीय है कि तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत वान में कल देर रात हवाई हमला किया था जिसमें 10 कुर्द आतंकवादी मारे गए थे।
 
अफगानिस्तान में बम विस्फोट और मुठभेड़ में 50 लोगों की मौत
अफगानिस्तान में आज रमजान के पहले दिन एक आत्मघाती हमले में 14 लोग और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 22 आतंकवादियों समेत कम से कम 36 लोग मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी खोस्त प्रांत में एक आत्मघाती हमलावर ने सैन्य अड्डे के निकट स्थित फुटबाल मैदान के पास एक कार को विस्फोट करके उड़ा दिया।
 
द. सूडान ने पत्रकार को किया रिहा
जुबा त्न दक्षिण सूडान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र रेडियो स्टेशन के लिये काम करने वाले पत्रकार को कैद से मुक्त कर दिया। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र से जुडे रेडियो मिराया के लिये काम करने वाले पत्रकार जॉर्ज लिविओ को अगस्त 2014 में दक्षिण सूडान की सरकार ने अकारण ही गिरफ्तार कर लिया। वह पिछले ढाई वर्षों से हिरासत में थे लेकिन कभी उनके खिलाफ मुकदमा नहीं चलाया गया। दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) के प्रवक्ता डेनियल डिङ्क्षकसन ने कहा, जॉर्ज लिविओ को रिहा कर दिया गया है और यूएनएमआईएसएस उनकी जरूरतों का ख्याल रख रहा है।
 
मिस्र ने लीबिया पर किया हवाई हमला
मिनया त्न मिस्र के वायुसेना ने लीबिया में संदिग्ध आतंकवादी शिविरों पर हमला किया जहां ईसाइयों पर घातक हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों ने प्रशिक्षण लिया था। कल मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी ने कहा था कि उन्होंने आतंकवादी शिविरों को खत्म करने के लिये हमले का आदेश दिया है।
 
अमेरिका युद्धपोत दक्षिण चीन सागर द्वीप के करीब आया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार अमेरिकी नौसेना का युद्धपोत चीन द्वारा नियंत्रित विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप के करीब आया है। अमेरिका अधिकारी के अनुसार, युएसएस डेवे जहाज बुधवार को स्प्राटली आइसलैंड चेन मिसचीफ रीफ (मानव-निर्मित चीनी द्वीप) के 20 किलोमीटर के दायरे में नौसैनिक अभियान की स्वतंत्रता अभियान के तहत पहुंचा। पेंटागन के प्रवक्ता कैह्रश्वटन जेफ डेविस ने बताया, च्च्हम दक्षिण चीन सागर सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र में नियमित तौर पर अभ्यास करते हैं।
 
आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाए नाटो :एर्दोगन
अंकारा त्न नतुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने नाटो के सहयोगी देशों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने की अपील की है। एर्दोगन ने ब्रसेल्स में आयोजित नाटो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना होने से पहले बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, च्च्आतंकवाद केवल एक देश की समस्या नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया की समस्या है। वैश्विक समस्याओं को केवल वैश्विक सहयोग के माध्यम से ही हल किया जा सकता है।ज्ज् एर्दोगन ने कहा कि आतंकवाद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है और सेंट पीटर्सबर्ग, स्टॉकहोम, पेरिस और मैनचेस्टर में हालिया आतंकवादी हमलों से स्पष्ट है कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या बन गई है। उन्होंने यह भी शिकायत की कि कुछ देश अब भी हमारे आतंकवादी, आपके आतंकवादी की तरह आतंकवादी संगठनों के बीच भेदभाव कर रहे हैं।
 
ईरान, सीरिया और उ.कोरिया पर प्रतिबंधों को बढ़ायेगा अमेरिका: न्यूचिन
वाङ्क्षशगटन त्न अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों को आज बताया कि उनका विभाग ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाने के लिए काम करेगा। श्री न्यूचिन ने कहा कि इसके अलावा उनका विभाग बोइंग और एयरबस की ओर से ईरान को विमान बेचने के लिए आवश्यक लाइसेंसों की समीक्षा कर रहा है। ट्रंप प्रशासन के बजट प्रस्ताव पर एक समिति को दिए गए बयान में श्री न्यूचिन ने कहा कि अमेरिकी लोगों को बचाने के लिए हम ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी क्षमता का पूरा प्रयोग करेंगे।
 
फ्रांस में दो संदिग्ध आतंकवादी महिला गिरफ्तार
लंदन त्न फ्रांस की आतंकवाद निरोधी इकाई ने हमले की योजना बनाते दो संदिग्ध महिला आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। फ्रांस की एक स्थानीय टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार संदिग्ध आतंकवादी गतविधियों में शामिल होने के आरोप में कल दो महिलाओं को गिरफ्तार किया गया जिनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है। रिपोर्ट के अनुसार दोनों हमले की योजना बना रही थी। जांचकर्ताओं के एक करीबी सूत्रों ने बताया कि दोनों महिलाओं की गतिविधियों पर पिछले एक सह्रश्वताह से नजर रखी जा रही थी। इन महिलाओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार सीरिया में किसी के साथ संपर्क बनाये हुए थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों महिलाओं ने ब्रिटेन के उत्तरी शहर मैनचेस्टर में हुए आत्मघाती बम विस्फोट पर भी पूरी नजर रखे हुए थी। इस हमले में 22 लोगों की मौत हुई है।
 
पनामा पेपर्स : जांच दल ने नवाज शरीफ को भेजी प्रश्नावली
इस्लामाबाद त्न पनामा पेपर्स लीक मामले की जांच कर रही संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उसके दोनों बेटों हुसैन नवाज तथा हसन नवाज से पूछताछ के लिए प्रश्नावली भेजी है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जेआईटी की अध्यक्षता कर रहे संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के अतिरिक्त महानिदेशक वाजिद जिया ने श्री शरीफ तथा उनके बेटों के बयान दर्ज करने के लिए एक पत्र भी लिखा है।
 
ब्रिटेन में आतंकवादी हमले का खतरा बरकरार : मे
ब्रिटेन के उत्तरी शहर मैनचेस्टर में अमेरिकी गायिका एरियाना ग्रैंडे के एक कार्यक्रम के बाद हुए आत्मघाती बम विस्फोट के बाद ब्रिटेन में आतंकवादी हमले का खतरा और भी बढ़ गया है।
 
नेपाल में किफायती होटल कमरों की बढ़ेगी संख्या
काठमांडू त्न नेपाल में आने वाले पर्यटकों विशेषकर भारतीय पर्यटकों को किफायती दर पर बेहतर साफ सफाई और सुविधाओं वाले होटल के कमरे उपलब्ध कराने के लियेओयो रूम्सने यहां अपने कारोबार का विस्तार करना शुरू कर दिया है और जल्द ही कई शहरों में नये होटल खोलेगा। नेपाल के उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री बिमलेंद्र निधि तथा नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव ङ्क्षसह पुरी ने कंपनी के पहले ङ्क्षप्रस ह्रश्वलाजा होटल का कल यहां उद्घाटन किया।
 
डेट्रोस अधानोम डब्ल्यूएचओ के नये महानिदेशक चुने गये
जेनेवा त्न अफ्रीकी देश इथोपिया के पूर्व स्वास्थ्य तथा विदेश मंत्री टेड्रोस अधानोम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नये महानिदेशक चुने गये हैं। जेनेवा में चल रहे 70वें विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) के दौरान श्री अधानोम का चयन किया गया है। वह मार्गरेट चान का स्थान लेंगे। सुश्री चान एक जनवरी 2007 से डब्ल्यूएचओ की महानिदेशक हैं। श्री अधानोम वर्ष 2012 से 2016 तक इथोपिया के विदेश मंत्री तथा 2005 से 2012 तक स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं। वह एड्स के खिलाफ लड़ाई के लिए ग्लोबल फंड के बोर्ड के प्रमुख रहे हैं। उनका महानिदेशक के तौर पर कार्यकाल एक जुलाई से शुरू होगा।
 
चीन को संवेदनशील तकनीक निर्यात करने के आरोप में महिला गिरफ्तार
वाङ्क्षशगटन। अमेरिका में कैलिफोर्निया प्रांत की एक महिला को संवेदनशील अंतरिक्ष संचार तकनीक हासिल करने और अवैध तरीके से उसे चीन को निर्यात करने का षडय़ंत्र करने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। अमेरिकी न्याय विभाग ने एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी। अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार गिरफ्तार हुई महिला की पहचान चीनी मूल की 32 वर्षीय सी चेन के रूप में की गई है। इस मामले में सी चेन को मंगलवार को अमेरिका की एक स्थानीय अदालत में पेश होना था। चेन पर षडय़ंत्र करने , हवाला , एक आव्रजन आवेदन पर झूठे बयान देने और फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करने जैसे भी आरोप हैं।
 
श्रीलंकाई नौसेना ने छह भारतीय मछुआरे पकड़े
रामनाथपुरम (तमिलनाडु) त्न श्रीलंकाई नौसैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा का कथित तौर पर उल्लंघन करने और गैरकानूनी तरीके से मछली पकडऩे के मामले में छह भारतीय मछुआरे और उनकी नौकाओं को पकड़ लिया है।राज्य मत्स्य अधिकारी ने आज यहां बताया कि रामनाथपुरम जिले के तटीय नाम्बुथलाई निवासी ये मछुआरे अपनी नौका के साथ कल पुडुकोट्टई से मछली पकडऩे के लिए समुद्र में उतरे थे।वह कल देर रात जब मछली पकड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा के निकट पहुंचे तो उत्तरी नौसेना कमान के जवानों ने उन पर तेजी से हमला कर दिया और गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार मछुआरों और उनकी नौकाओं को कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आज सुबह जाफना के सहायक मत्स्य निदेशक को सौंप दिया गया।
 
माउंट एवरेस्ट में चार पर्वतारोहियों की मौत
काठमांडू त्न दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट के एक शिविर में चार पर्वतारोही मृत पाये गये हैं जिसके बाद पिछले एक महीने के दौरान इसमें मरने वालों की संख्या 10 हो गयी है। सेवन समिट ट्रेक्स ग्रुप के ङ्क्षमगमा शेरपा ने कहा कि नेपाली शेरपाओं ने आठ हजार मीटर की उंचाई पर स्थित शिविर संख्या चार के दो टेंटों के अंदर इन चारों पर्वतारोहियों को कल देर रात मृत पाया। यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी मौत कैसे हुई और उनकी पहचान नहीं हुई है। इस सत्र में एवरेस्ट की चढ़ाई के दौरान अब तक 10 पर्वतारोहियों की मौत हो गयी है जिसमें एक चीन की तरफ से चढ़ाई के दौरान हुई है। इन शवों को उस रास्ते में पाया है जहां इस सह्रश्वताहांत में स्लोवाकिया के व्लादिमीर स्ट्राबा को मृत पाया गया था। उसे 8,850 मीटर की उंचाई पर मृत पाया गया था।
 
ब्रिटेन के मैनचेस्टर में धमाका, २२ की मौत
ब्रिटेन के उत्तरी शहर मैनचेस्टर में कल रात (भारतीय समयानुसार आज तडक़े लगभग तीन बजे) अमेरिकी गायिका एरियाना ग्रांडे के एक कार्यक्रम के बाद हुए बम विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई और 59 अन्य घायल हो गए। मैनचेस्टर के चीफ कांस्टेबल इयान हॉपकिंस ने बताया कि मैनचेस्टर एरेना में हुए इस बम धमाके में कुछ बच्चों समेत 22 लोग मारे गये हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले के पीछे एक हमलावर का हाथ होने का संदेह है जो संभवत: विस्फोट में मारा गया।
 
सुरक्षा परिषद ने उ.कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण की निंदा की
न्यूयॉर्क त्न संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के नवीनतम बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की आज कड़े शब्दों में निंदा करते हुए उस पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण करने के अलावा उसके बेहद ही गैरजिम्मेदाराना एवं उत्तेजक व्यवहार पर 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने चिंता व्यक्त की है। इससे पहले रविवार को उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल का परीक्षण किया था जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई थी। दक्षिण कोरिया की सेना के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइल उसके पुकुकसोंग-2 के उन्नत संस्करण के समान रही जो आकाश में 560 किलोमीटर तक गई और उसके पूर्वी तटीय क्षेत्र में पानी में जाकर गिरी। इस मिसाइल परीक्षण में द्रव ईंधन का प्रयोग किया गया था। अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के अनुरोध पर उत्तरी कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज बैठक होगी।