Breaking News
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न  |  भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा  |  भाजपा की सरकार होते हुए भी कालका ने विपक्ष जैसा शासनकाल सहन किया : प्रदीप चौधरी  |  भाजपा और कांग्रेस में दल बदल करवाने में लगी हुई है होड़ : योगेश्वर शर्मा  |  कांग्रेस ही भारत को न.1 बना सकती है : जैन  |  उनकी सरकार ने कमीशन एजेंटों, बिचोलियों और दलालों की खत्म करने की दिशा में काम किया है: मनोहर लाल बिचोलिये कैंसर के समान घातक है  |  जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी  |  अलीपुर के पूर्व सरपंच जेजेपी में शामिल, कांग्रेस के गुरविंद्र भी आए  |  

अन्तरराष्ट्रीय

तनाव दूर करने के लिए की जा रही आकर्षक महिलाओं की भर्ती
बीजिंग चीन के बढ़ते टेक्नॉलजी मार्केट में ऐसी आकर्षक महिलाओं की तलाश है, जिनका तकनीक या आईटी सेक्टर से दूर तक कोई संबंध नहीं है। इस तलाश के अपने मापदंड हैं। महिला को आकर्षक होना चाहिए, उसे यह पता होना चाहिए कि ‘प्रोग्रामर’ को किस तरह आकर्षित किया जाए।
 
लिखी जाएगी रिश्तों की नई इबारत
बीजिंग तमाम विवाद के बीच भारत और चीन के रिश्तों की नई इबारत लिखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर हैं, जहां वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से ऐतिहासिक बातचीत करेंगे। डोकलाम जैसे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच टकराव विश्वव्यापी चर्चा का विषय बना था, लेकिन आर्थिक नजरिए से देखा जाए तो भारत-चीन के बीच रिश्ते काफी मजबूत हैं। अगले 24 घंटों के दौरान दोनों नेताओं के बीच छह मुलाकातें होनी हैं और जिसमें आपसी रिश्तों की एक नई इबारत लिखी जाएगी।
 
६५ साल बाद गिरी नफरत की दीवार
सियोल रह-रह कर परमाणु हथियारों और मिसाइलों की धमकी देने वाले नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार सुबह जब अपने देश की सीमा लांघते हुए दक्षिण कोरिया की भूमि में प्रवेश किया तो पूरी दुनिया ने राहत की सांस ली। किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से गर्मजोशी से मुलाकात की।
 
2५७ के मारे जाने की आशंका हथियारों से लैस थे जवान
अल्‍जीरिया में बुधवार को एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 2५७ से ज्यादा सैन्यकर्मी सवार थे। हादसे में मरने वाले सैनिकों की ठीक-ठीक संख्या तो नहीं पता चली है, पर आशंका है कि अनेक सैनिक मारे गए हैं।
 
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले, सीरिया पर जल्द लिया जाएगा निर्णय
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में नागरिकों पर संदिग्ध रासायनिक हथियारों के हमले की निंदा करते हुए 48 घंटों के भीतर इस पर एक निर्णय लेने की बात कही है। ट्रंप ने अपने कैबिनेट सहयोगियों से कहा कि इस तरह के क्रूर और भयानक हमले करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
 
सीपीईसी का अफगानिस्तान तक विस्तार कर रहा है चीन
नई दिल्ली चीन के महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) प्रोजेक्ट के तहत विवादास्पद चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का विस्तार अफगानिस्तान तक किया जा रहा है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओबीओआर ने एशिया के आर्थिक सहयोग को नई ऊर्जा दी है और महाद्वीप को अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को फिर से आकार देने में सहयोग किया है।
 
रासायनिक हमले की खबर के बाद भडक़े ट्रंप सीरिया को दी हमले की चेतावनी
सीरिया में रासायनिक हथियार इस्तेमाल किए जाने की रिपोर्ट से खफा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद पर हमला बोला है। ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सीरियाई राष्ट्रपति की तुलना जानवर से करते हुए सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के संकेत दिए हैं। ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, सीरिया में हुए रासायनिक हमले में बच्चों और महिलाओं सहित अनेक लोग मारे गए हैं।
 
पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि 6 प्रतिशत से कम रहने का अनुमान
इस्लामाबाद पाकिस्तान अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष में पिछले एक दशक की सबसे तेज वृद्धि के आंकड़े को पार कर लेने के बावजूद छह प्रतिशत के तय लक्ष्य से कम रहने का अनुमान है। पाकिस्तान अर्थव्यवस्था में पिछले वित्त वर्ष में 5.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने आज यह बात कही।
 
गाजा में हिंसा में मरने वालों की संख्या 22 पहुंची
गाजा सिटी इजऱायल और गाज़ा की सीमा पर फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के विरोध प्रदर्शन में घायल हुए एक व्यक्ति की मौत हो जाने से एक सप्ताह में हिंसा में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है। प्रशासन अभी और लोगों के मरने की आशंका जता रहा है। गाज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार विरोध प्रदर्शन में अब तक 20 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है।
 
ट्रंप ने रखा चीनी आयातों पर इंपोर्ट ड्यूटी का प्रस्ताव
वाशिंगटन डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी ट्रेड अधिकारियों की बैठक में चीन पर 100 अरब डॉलर के आयात पर टैरिफ लगाने का प्रस्ताव रखा है। अमेरिका का यह प्रस्ताव चीन द्वारा पांच हजार करोड़ के अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाई इंपोर्ट ड्यूटी के जवाब के रूप में सामने आया है।
 
बेकार नेताओं के कारण चीन से व्यापार युद्ध कई साल पहले हार चुके हैं : ट्रंप
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका चीन के साथ किसी भी तरह का व्यापार युद्ध नहीं लड़ रहा है क्योंकि उसे तो अमेरिका कई साल पहले अपने बेवकूफ और बेकार नेताओं के चलते हार चुका है। हालांकि ट्रंप ने स्पष्ट किया कि चीन के साथ वर्तमान व्यापार स्थिति को आगे जारी नहीं रखा जा सकता है।
 
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के रिहायशी कॉम्ह्रश्वलेक्स का उद्घाटन
इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में दो अप्रैल को भारतीय उच्चायोग के रिहायशी कॉम्ह्रश्वलेक्स का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन भारतीय उच्चायुक्त अजय बसरिया ने किया।
 
यूएन ने भी माना पाक में ही है दाऊद इब्राहिम
वॉशिंगटनत्नभारत लगातार कहता आया है कि 1993 मुंबई बम ब्लास्ट का आरोपी डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है। भारत ने उसके घर का पता भी कई बार सार्वजनिक किया है। अब संयुक्त राष्ट्र ने भी स्वीकार किया है कि दाउद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है।
 
अमेरिका ने किया हाफिज के राजनीतिक दल को आतंकी संगठन घोषित
वॉशिंगटन अमेरिका ने पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के राजनीतिक दल मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।
 
मालदीव की चीन, पाक से दोस्ती भारत के लिए खतरा
नई दिल्ली जहां एक तरफ मालदीव की अब्दुल्ला यामीन सरकार ने आपातकाल हटा लिया है, वहीं मालदीव के कई फैसले भारत को नाराज करने वाले हैं। मालदीव सरकार द्वारा जिस तरह चीन को ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान को भी तवज्जो दी जा रही है, वह भारत को परेशान करने वाला है।
 
पाक सेना की भारत को चेतावनी ‘दुस्साहस’ पर मिलेगा जवाब
इस्लामाबाद पाकिस्तानी सेना ने भारत को सीमा पार किसी भी ‘दुस्साहस’ की स्थिति में जवाब के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी और कहा कि किसी को भी देश के सैन्य बलों की क्षमता को कमतर नहीं आंकना चाहिए।
 
वेनेजुएला की जेल में दंगों के बाद आग में 68 की मौत
वैलेंसियात्न वेनेजुएला के उत्तरी शहर वैलेंसिया की जेल में दंगे के दौरान आग लगने से 68 लोगों की मौत हो गई है। घटना के बाद इसकी जानकारी वैलेंसिया के अटॉर्नी जनरल ने दी। इस घटना की जानकारी उस समय सामने आई जब इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के सदस्य जेल के बाहर इक_े हुए।
 
डोनाल्ड ट्रंप और किम की ऐतिहासिक मुलाकात की तैयारियां जारी
वॉशिंगटनत्न सनकी तानशाह और दुनिया के सबसे ताकतवार मुल्क के बीच सुलह की कोशिश जारी है। इसी बीच व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका,राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की मुलाकात के संबंध में तैयारियां करना जारी रखेगा।
 
चीन के कर्ज से उबरने को श्रीलंका को भारत और जापान से आस
बुनियादी ढांचे से जुड़े प्रॉजेक्ट्स को लेकर चीन के कर्ज में डूबने की वजह से आलोचना झेल रहे श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि उन्हें भारत और जापान से विदेशी निवेश चाहिए। विक्रमसिंघे ने बीते साल चीन के साथ हुए उस समझौते का भी बचाव किया, जिसके तहत श्रीलंका ने रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण हंबनटोटा बंदरगाह बीजिंग को 99 साल के पट्टे पर दे दिया था। इस समझौते से श्रीलंका को 1.1 अरब डॉलर का राजस्व मिला।
 
मॉल में आगजनी, 13 बच्चों सहित 64 लोगों की मौत
मास्को रूस के औद्योगिक शहर केमेरोवो के एक शॉपिंग सेंटर में रविवार को लगी आग में जान गंवाने वाले 13 बच्चों की पहचान कर ली गई है। स्वास्थ्य मंत्री वेरोनिका स्क्वोर्तोस्वा ने यह जानकारी दी। रविवार को विंटर चेरी शॉपिंग मॉल में लगी आग में कुल 64 लोग मारे गए। आग मॉल की चौथी मंजिल से शुरू हुई और करीब 1,500 वर्ग मीटर के हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। मंत्री के हवाले से कहा, आग हादसे में मारे गए 13 बच्चों के शवों की पहचान कर ली गई है। वेरोनिका स्क्वोर्तोस्वा ने कहा कि विशेषज्ञों ने शॉपिंग सेंटर में लगी आग में मारे गए लोगों की पहचान के लिए डीएनए टेस्ट शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा,मॉस्को से फॉरेंसिक विशेषज्ञों की टीम पहुंच गई है और डीएनए टेस्ट का काम शुरू हो गया है।’’वेरोनिका स्क्वोर्तोस्वा ने कहा कि 25 शवों की पहचान की जा चुकी है और इन्हें उनके रिश्तेदारों को सौंप दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार आग में कुल 60 लोग घायल हो गए। इस घटना के बाद केमेरोवो में मंगलवार से तीन दिन का शोक रखा जाएगा।